how to works automatic door ( कैसे स्वचालित दरवाजा काम करता है)

Share:
स्वचालित दरवाजे सबसे अच्छा आधुनिक आविष्कारों में से एक हैं। हम सभी को करना है दरवाजे तक चलना और यह हमारे लिए जादुई रूप से खुलता है एक स्वचालित दरवाज़ा एक समापन या उद्घाटन संरचना है जिसका प्रयोग स्वचालित तकनीक के उपयोग के माध्यम से प्रवेश द्वार तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है। दरवाजे कई प्रकार में आ सकते हैं, जैसे कि स्विंगिंग, घूर्णन और स्लाइडिंग।
स्वचालित दरवाजे का प्राथमिक उद्देश्य एक क्षेत्र के माध्यम से ऑब्जेक्ट पास करने की अनुमति देना है। हालांकि, वे भौतिक वातावरण को नियंत्रित करने के लिए भी उपयोग किया जाता है, जैसे भवन में प्रवेश करने से हवा को अवरुद्ध करना या शोर अवरोध के रूप में कार्य करना। कुछ स्वचालित दरवाज़े लॉकिंग तंत्र है, जो एक कार्ड स्कैन या फिंगरप्रिंट स्कैन करके स्वचालित रूप से दरवाजा खोलते हैं। आमतौर पर कई शॉपिंग मॉल और ऑफिस की इमारतों में स्वत: दरवाजे पाये जाते हैं।
सेंसर के प्रकार
क्या आपने कभी सोचा है कि ये स्वत: दरवाजे आपको जादुई ढंग से कैसे पता लगा सकते हैं और दरवाजा खोल सकते हैं जैसे ही आप इसे पहुंचते हैं? कोई जादू शामिल नहीं है। दरवाजे विभिन्न सेंसर के उपयोग के माध्यम से किसी को भी पता लगा सकते हैं। ऐसे कई प्रकार के सेंसर हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर स्वत: दरवाजे गति या खोलने के तंत्र को सक्रिय करने के लिए ऑप्टिकल सेंसर का उपयोग करते हैं। गति को ट्रैक करने के लिए दरवाजे के किनारे सेंसर स्थापित किए जाते हैं स्वचालित दरवाजा सेंसर औद्योगिक और वाणिज्यिक वातावरण में उपयोग किया जाता है ताकि किसी इमारत तक आसानी से पहुंच सकें, विशेषकर विकलांग लोगों के लिए। यह भवन में प्रवेश सुरक्षित और अधिक कुशल बनाता है
एक प्रकार का सेंसर दबाव संवेदक है। एक दबाव सेंसर का उपयोग करने वाले स्वचालित दरवाजे के पास एक बड़ा क्षेत्र है जो भवन के सामने और पीछे रखा गया है। बड़े क्षेत्र एक वजन पैमाने के रूप में कार्य करता है यदि भार वजन सीमा सेट से अधिक है, तो दरवाजा खुल जाएगा। दबाव सेंसर को एक माध्यमिक सेंसर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है यदि प्राथमिक संवेदक विफल हो गए थे, तो दबाव सेंसर सक्रिय होगा। यदि दबाव संवेदक का पता लगाता है कि कुछ प्रकार का प्रतिरोध बंद हो रहा है, तो दरवाजा उस ऑब्जेक्ट पर बंद होने से बच जाएगा।
सेंसर का एक अन्य प्रकार अवरक्त सेंसर है इन्फ्रारेड सेंसर स्वचालित दरवाजे खोलने के लिए अवरक्त तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इन्फ्रारेड सेंसर तापमान में परिवर्तन का पता लगाने में सक्षम हैं। जब सेंसर एक तापमान का पता लगाता है जो गर्म होता है, तो मानव का प्रतिनिधित्व करता है, यह द्वार के उद्घाटन और समापन तंत्र को सक्रिय करेगा। इन्फ्रारेड सेंसर को आमतौर पर स्वत: दरवाजा प्रणालियों में प्राथमिक सेंसर के रूप में उपयोग किया जाता है।
एक अन्य प्रकार की गति डिटेक्टर जो अवरक्त तकनीक का उपयोग नहीं करता है, अल्ट्रासोनिक तरंगों या माइक्रोवेव का उपयोग करता है।
चमगादड़ की तरह, सेंसर अल्ट्रासोनिक तरंगों या माइक्रोवेव ऊर्जा के दालों को उत्पन्न करने के लिए यह पता लगाने में जरूरी होता है कि कोई ऑब्जेक्ट किस तरह से है। रास्ते में एक वस्तु है, तो अल्ट्रासोनिक तरंगों और माइक्रोवेव ऑब्जेक्ट को उछाल देंगे। प्रस्ताव डिटेक्टर अल्ट्रासोनिक तरंग या माइक्रोवेव के लिए उठाए गए समय का उपयोग करते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या रास्ते में कोई ऑब्जेक्ट है।
उद्घाटन और समापन तंत्र
गति या ऑप्टिकल संवेदक एक इलेक्ट्रॉनिक ड्राइव ट्रेन से जुड़ा हुआ है जो उद्घाटन और समापन तंत्र को नियंत्रित करता है। यह तंत्र एक कोक व्हील या सहायक ड्राइव के माध्यम से स्वचालित दरवाजे के पैनल से जुड़ा हुआ है। सहायक ड्राइव या कोक व्हील रबर बेल्ट से जुड़ा हुआ है जो दरवाजों को बंद करने या खोलने की गति को नियंत्रित करता है। स्लाइडिंग प्रकार वाले स्वचालित दरवाजों के मामले में दरवाजा रोलर्स के साथ स्थापित होता है जो दरवाजों को आसानी से स्लाइड करने की अनुमति देता है।
रिमोट कंट्रोल्स
कुछ स्वचालित दरवाजों को दरवाजे के उद्घाटन और समापन को नियंत्रित करने के लिए एक मानव इंटरफ़ेस रिमोट की आवश्यकता होती है। ऐसे दरवाजे का एक उदाहरण गेराज दरवाजे है। जब दरवाजा रिमोट कंट्रोल से सही संकेत प्राप्त करता है, तो यह खुल जाएगा। आमतौर पर लहर एक विशिष्ट आवृत्ति पर होती है।
स्वत: दरवाजों की चिंताएं
चूंकि स्वतन्त्र दरवाजे उनके पास से गुजरने वाले लोगों द्वारा नियंत्रित नहीं किए जा सकते हैं, यदि सेंसर विफल और उनके पास बंद हो तो वे घायल हो सकते हैं या नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, कई सेंसरों को अक्सर यह पता लगाने के लिए इंस्टॉल किया जाता है कि दरवाजों के बीच एक वस्तु है या नहीं।
स्वत: दरवाजे के लिए धन्यवाद, हम आसानी से एक इमारत में प्रवेश कर सकते हैं भले ही हमारे हाथ पूर्ण हों। इसके अलावा, कई सेंसर स्थापित करने के लिए धन्यवाद, हमें बंद होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। स्वत: दरवाजे होने से भविष्य में एक कदम आगे आता है जहां सब कुछ धीरे-धीरे स्वचालित हो रहा है।