RAILWAY GROUP D RECRUITMENT 2018

By
Opening Date & Time for On-Line Registration and submission of Application10.02.2018 at 10.00 hrs
Closing Date & Time for submission of On-Line application12.03.2018 at 23.59 hrs
Last Date & Time for Payment of Application Fee
Online payment (Net Banking/Credit Card/Debit Card)12.03.2018 at 22.00 hrs
SBI Bank Challan12.03.2018 at 13.00 hrs
Post Office Challan10.03.2018 at 13.00 hrs

group d recruitment 2018



group d vacancies


Age limitation 
sscexamnotes.com


application  fee


आवेदन कैसे करें
7 सीपीसी पे मैट्रिक्स के स्तर 1 में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए सीएन 2/2018 के ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल के मुख पृष्ठ पर "नया पंजीकरण" लिंक पर क्लिक करें और निम्नलिखित करें: -

पुष्टि करें कि आपने चेक बॉक्स पर क्लिक करके स्पष्ट रूप से निर्देश पढ़ और समझा है।
उस आरआरबी का चयन करें जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं। कृपया ध्यान रखें कि पंजीकरण के बाद आरआरबी को एक बार चुनना नहीं बदला जा सकता है।
पंजीकरण विवरण:
 सामान्य निर्देश, माता का नाम, आधार संख्या, राज्य, एसएससीसी / मैट्रिक रोल नंबर, एसएसएलसी / मैट्रिक, मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी पास करने का वर्ष और फिर पैरा 7 के अनुसार अपना नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें। पंजीकरण के लिए सबमिट करें अकेले आईटीआई / एनएसी की योग्यता वाले उम्मीदवारों को एसएलसी / मैट्रिक के बजाय आईटीआई / एनएसी की अर्हता प्राप्त करने के रोल नंबर / वर्ष में प्रवेश कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए सबमिट करने से पहले, सुनिश्चित करें और पुष्टि करें कि ऊपर दी गई सभी सूचनाएँ सही हैं क्योंकि पंजीकरण के लिए प्रस्तुत विवरण बाद में बदल दिया कृपया ध्यान दें कि पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ईमेल आईडी आपको और अद्वितीय होना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि ओटीपी के साथ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान दोनों ईमेल और मोबाइल नंबर का सत्यापन किया जाएगा।

ओटीपी के माध्यम से ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का सत्यापन:
पंजीकरण विवरण जमा करने पर, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आपके ईमेल और अन्य ओटीपी को भेजा जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल के मुख पृष्ठ पर "OTP के माध्यम से सत्यापित करें" लिंक पर क्लिक करें और अपने ईमेल पर प्राप्त ओटीपी और संबंधित क्षेत्रों में अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। आप ओटीपी दोनों में प्रवेश करके पंजीकरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि पंजीकरण के दौरान ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ठीक से दर्ज हो।
ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दोनों के सत्यापन के लिए, उम्मीदवार के लिए एक अद्वितीय पंजीकरण संख्या तैयार की जाती है। उम्मीदवार को भर्ती प्रक्रिया के दौरान बाद के संदर्भ के लिए अपने पंजीकरण संख्या को संरक्षित रखना चाहिए और आरक्षित करना होगा और आरआरबी पंजीकरण संख्या मांगने के लिए कोई भी अनुरोध नहीं करेगा। उम्मीदवार पंजीकरण संख्या का उपयोग कर होम पेज पर "उम्मीदवार लॉगिन" लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 
आवेदन पेज के भाग 1 में, शैक्षिक योग्यता, समुदाय, लिंग, धर्म, एक्सएसएम, पीडब्लूडी, सीसीएए, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग, आयु विश्राम पात्रता श्रेणी के रूप में लागू और अन्य विवरण प्रदान करें।
उपर्युक्त आवेदन विवरण पूरा होने पर, उम्मीदवार को पेमेंट 7.1 यानी 7.1.1 में समझाए अनुसार भुगतान मोड यानी बैंक (ऑनलाइन-नेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड और ऑफ़लाइन-चालान) या डाकघर-चुनने के लिए निर्देशित किया जाएगा। भुगतान प्रक्रिया पूरी करें भुगतान की प्रत्येक विधि के लिए निर्दिष्ट अंतिम तिथि और समय पर ध्यान दें और समय पर आवेदन अच्छी तरह जमा करें।
ऑनलाइन भुगतान के मामले में, आपको अतिरिक्त विवरण भरने के लिए स्वचालित रूप से आवेदन के भाग II को निर्देशित किया जाएगा। बैंक ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से भुगतान करने वाले, भुगतान की पुष्टि के बारे में एक घंटे लग सकते हैं और इसलिए उन्हें 60 मिनट के बाद फिर से प्रवेश करना होगा और भुगतान की स्थिति की पुष्टि करना चाहिए। पोस्ट ऑफिस भुगतान के मामले में भुगतान की पुष्टि की अवधि 24 घंटों से लेकर 48 बजे तक भिन्न होगी। पुष्टि स्थिति प्राप्त करने पर, उम्मीदवार आवेदन के भाग II को भरना शुरू कर सकता है।

परीक्षा शुल्क वापसी के लिए पात्र उम्मीदवारों को लाभार्थी के विवरण का विवरण देना चाहिए जिसमें वे धनवापसी प्राप्त करना चाहते हैं। ऑनलाइन आवेदन में लाभार्थी का नाम, बैंक का नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड।
भाग II के आवेदन पेज में, के विवरण को भरें: पदों के लिए प्राथमिकता / प्राथमिकताएं निर्धारित करें: यदि उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता और अन्य विवरणों के आधार पर एक से अधिक पदों के लिए योग्य है, तो उसे पदों के लिए प्राथमिकता / प्राथमिकता निर्धारित करनी चाहिए। पदों की सूची (चयनित आरआरबी में) जिसके लिए एक उम्मीदवार पात्र है, प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार अपनी प्राथमिकता / वरीयताओं को उन विभिन्न पदों के लिए "सेट प्राइरीटी" बटन पर क्लिक करके सेट कर सकते हैं जिनके लिए वे पात्र हैं, आरआरबी में वे आवेदन कर रहे हैं उम्मीदवार सभी सूचीबद्ध सभी पदों के लिए वरीयताओं को भर सकते हैं, या उनमें से कुछ अपनी पसंद के अनुसार। लेकिन कम से कम एक प्राथमिकता दी जानी चाहिए। लिखे (केवल पात्र पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए लागू) अपने पासपोर्ट आकार के फोटो को व्यवस्थित रूप से अपलोड करें। लेखक की जानकारी प्रस्तुत करना अनिवार्य है। परीक्षा स्थल पर लेखकों का परिवर्तन आम तौर पर अनुमति नहीं है। हालांकि, अपवादात्मक परिस्थितियों में परिवर्तन को उचित रूप से रिकॉर्डिंग कारणों की अनुमति दी जा सकती है और संबंधित विवरणों को भरने के लिए लेखक की तस्वीर भी शामिल है। विस्तृत शैक्षणिक योग्यता: आवेदन में जरूरी योग्यता के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करें।
परीक्षा की पसंद भाषा: अंग्रेजी डिफ़ॉल्ट भाषा है यदि अभ्यर्थी किसी भी अन्य भाषा का चयन करना चाहते हैं, तो इसके लिए पैरा 20.0 पर तालिका के अनुसार भाषाओं की ड्रॉप डाउन सूची के अतिरिक्त चयन किया जा सकता है।
अंग्रेजी और चुनिंदा भाषा के बीच किसी भी अंतर के मामले में, अंग्रेजी संस्करण की सामग्री का प्रबल होगा। शेष फ़ील्ड को पूरा करें मातृभाषा, पता आदि रंग का फोटो अपलोड करना: फोटो अपलोड करें टैब चुनें और अपना रंगीन फोटो अपलोड करें। तस्वीर को निम्नलिखित आवश्यकताओं का अनुपालन करना चाहिए, सफेद / हल्के रंग वापस मैदान के साथ रंग पासपोर्ट तस्वीर इस पर मुद्रित नाम और तिथि के साथ आकार 35 मिमी x 45 मिमी का फोटो। यह JPG / JPEG प्रारूप में 100 डीपीआई के साथ स्कैन किया जाना चाहिए। तस्वीर का आकार 20-50 केबी के बीच होना चाहिए। एक पेशेवर स्टूडियो में 01-12-2017 को या बाद में रंगीन फोटो लिया जाना चाहिए। मोबाइल और स्वयं बनाए गए चित्रों का उपयोग करके ली गई तस्वीरों के परिणामस्वरूप आवेदन अस्वीकृत हो सकता है। फोटो में कैप और धूप का चश्मे के बिना उम्मीदवार के स्पष्ट सामने का दृश्य होना चाहिए।
कैमरे को प्रत्यक्ष रूप से देखकर पूर्ण चेहरे के दृश्य के साथ चेहरे को फोटोग्राफ के क्षेत्र के कम से कम 50% पर कब्जा करना चाहिए।
चेहरे की मुख्य विशेषताओं को सिर के बाल, किसी भी कपड़ा या किसी छाया में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
सामने वाले सिर, आँखें, नाक और ठोड़ी स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए
यदि उम्मीदवार गिलास पहनते हैं, तो फोटोग्राफ को चश्मे पर कोई चमक नहीं होना चाहिए।
भर्ती प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के दिन फोटोग्राफ को उम्मीदवार उपस्थित होने से मेल खाना चाहिए। सीबीटी, पीईटी और डीवी
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को केवल उपरोक्त विनिर्देशों के अनुसार पासपोर्ट फोटो अपलोड करना चाहिए, न कि विकलांगता प्रमाण पत्र में प्रयुक्त पूर्ण शरीर का फोटो।
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उसी तस्वीर के कम से कम 12 (बारह) प्रतियों को और उपयोग के लिए और जब भर्ती प्रक्रिया के दौरान जरूरी हों।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों को अपने एससी / एसटी प्रमाण पत्र (जेपीजी / जेपीईजी प्रारूप, 50 केबी -100 केबी) की स्कैन प्रतिलिपि को मुफ्त यात्रा प्राधिकरण (द्वितीय श्रेणी रेलवे पास) की सुविधा प्राप्त करने के लिए भी अपलोड करना होगा।
उम्मीदवार अपने मंत्रालयों में भर्ती के लिए अन्य मंत्रालयों / विभागों / पीएसयू और निजी संगठनों के साथ आरआरबी परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों को साझा करने के लिए अपनी सहमति दे सकते हैं।
अंत में उम्मीदवारों को घोषणा की पुष्टि करना है "मैं एतद्द्वारा घोषणा करता हूं कि मैं उन पदों के लिए पात्रता मानदंडों के माध्यम से चले गए हैं और उन सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जो आवेदन में मेरे द्वारा प्रस्तुत सभी विवरण सही और पूर्ण हैं मेरे ज्ञान और विश्वास का सबसे अच्छा और कुछ भी छिपा हुआ या दबदबा नहीं गया है मैं यह भी समझता हूं कि अगर भर्ती के किसी भी स्तर के दौरान उपलब्ध कराए गए विवरणों में से कोई भी गलत पाया जाता है या उसके बाद रेलवे प्रशासन मुझे उन पदों के लिए अयोग्य घोषित कर देता है जो / या मैं मौजूदा नियमों के तहत किसी अन्य कार्य के लिए उत्तरदायी होगा। "। आवेदन की उपरोक्त घोषणा और प्रस्तुत करने की पुष्टि के बाद, एक बार फिर पुष्टि के लिए पूरे आवेदन को प्रदर्शित किया जाएगा और पुष्टि पर, उम्मीदवार आवेदन का प्रिंट ले सकते हैं और संदर्भ और रिकॉर्ड के लिए इसे संरक्षित कर सकते हैं।