Current affairs nov 2019


Current affairs

मनु भाकर ने एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

दो बार की ओलंपिक मुक्केबाजी चैंपियन निकोला एडम्स (37 वर्ष) ने आंखों की रोशनी खोने की आशंका के चलते चिकित्सा सलाह पर मुक्केबाजी से संन्यास की घोषणा कर दी हैं। वह यूनाइटेड किंगडम (यूके) में लंदन 2012 में पहली बार महिला ओलंपिक मुक्केबाजी चैंपियन बनीं, और ब्राजील में रियो ओलंपिक 2016 में दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद डबल ओलंपिक चैंपियन बनने वाली पहली महिला मुक्केबाज भी बनीं।


विश्व श्रव्य - दृश्य  विरासत दिवस 2019 का विषय क्या था ?
Answer: Engage the Past Through Sound and Images

कुमार मंगलम बिड़ला को ग्लोबल एशियन अवार्ड से किया गया सम्मानित ।

साहित्य अकादमी से सम्मानित लेखिका नवनीता देवसेन का निधन 9- नंवबर-2019 को गया । 


भारत 13 से 29 जनवरी तक चलने वाले 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील के ब्रासीलिया में 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस महीने की 13 तारीख से 2 दिन की ब्राजील यात्रा पर गए ।
इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय "इकोनॉमिक ग्रोथ फॉर एन इनोवेशन फ्यूचर" है। ये छठा मौका होगा जब पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया ।
ये छठा मौका होगा जब पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया ।



श्रीलंका मैच फिक्सिंग को अपराध की श्रेणी में लाने वाला बना पहला एशियाई देश


श्रीलंकाई संसद में 'खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम' का बिल पारित होते ही, श्रीलंका मैच फिक्सिंग से जुड़े मामलों को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला एशियाई देश बन गया हैं। मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से संबंधित यह नया कानून सभी खेलों पर लागू होगा और यदि कोई व्यक्ति खेल में भ्रष्टाचार का दोषी पाया जाता है, तो उसे 10 साल तक की सजा हो सकती है और साथ ही उसे अन्य जुर्मानो का भुगतान भी करना पड़ेगा ।




sscexamnotes.com


वर्ल्ड डायबिटीज डे : 14 नवंबर

वर्ल्ड डायबिटीज डे (WDD) 14 नवंबर को विश्वस्तर पर मनाया जाता। इस बार के डायबिटीज अवेयरनेस मंथ और वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019 का विषय "फैमिली एंड डायबिटीज"। इस दिन की शुरूआत सबसे पहले इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (I.D.F.) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.)द्वारा वर्ष 1991 में की गई थी, जो डायबिटीज से पैदा हुए बढ़ते स्वास्थ्य खतरे के बारे में बढ़ती चिंताओं के लिए शुरू किया गया था। वर्ल्ड डायबिटीज डे को 2006 में संयुक्त राष्ट्र का आधिकारिक दिवस घोषित किया गया। यह दिन प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन पर मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ इंसुलिन की खोज की थी। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव "अनादि महोत्सव" का उद्घाटन किया. 15-दिवसीय महोत्सव का विषय celebration of the Spirit of Tribal Culture, Craft, Cuisine and Commerce है. यह आईएनए, नई दिल्ली में दिली हाट में आयोजित किया 


समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म "भोंसले" ने एशियाई फिल्म महोत्सव बार्सिलोना में प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं. फिल्म ने महोत्सव में 'सर्वश्रेष्ठ पटकथा' और 'सर्वश्रेष्ठ निर्देशक' श्रेणियों में दो पुरस्कार प्राप्त किए हैं. फिल्म का निर्देशन देवाशीष मखीजा ने किया है.

भोंसले, मनोज बाजपेयी द्वारा निभाए गए एक पुलिस कॉन्स्टेबल की कहानी है, जो प्रवासियों के संघर्ष और स्थानीय राजनेताओं के साथ उनकी लड़ाई में मदद करने की कोशिश करता है.

आंध्र प्रदेश सरकार ने 'नाडु-नेडु' कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य द्वारा चलाए  जा रहे स्कूलों में पहली से लेकर छठी कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम की पढाई शुरू करना है। इस योजना को पहले चरण में 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत तीन सालों में 12,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ सभी स्कूलों को कवर किया जाएगा।


18-11-2019
मणिपुर की लैशराम सरिता देवी, 5 महाद्वीपों के उन 6 मुक्केबाजों में शुमार हैं, जिन्हें AIBA एथलेटिक्स आयोग के सदस्य के रूप में चुना गया हैं। उन्होंने मुहम्मद अली की उपलब्धियों से प्रेरित होकर और वर्ष 2000 में बॉक्सिंग को कैरिएर बनाया था। वह मणिपुर पुलिस में डीएसपी है।
एथलेट्स कमीशन के सदस्यों का चुनाव रूस में चल रहे AIBA पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2019 के दौरान किया गया। दुनिया भर के मुक्केबाजों ने नए सदस्यों के लिए मतदान किया - यूरोप को छोड़कर चूँकि वहां दो प्रतिनिधि होते, बाकियों के लिए प्रत्येक महाद्वीप के अनुसार मतदान किया गया।

  • इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन मुख्यालय: लुसाने, स्विट्जरलैंड

भारत के कप्तान विराट कोहली को जानवारों के प्रति उनके लगाव और देख-भाल के लिए पीपुल फोर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमेशनल्स (PETA) के 'पर्सन ऑफ द ईयर 2019' के लिए चुना गया हैं। इन प्रयासों में जानवरों की स्थितियों में सुधार लाने के लिए कोहली द्वारा भारत की ओर से पेटा अधिकारियों को लिखा पत्र भी शामिल है, जिसमे आमेर किले में सवारी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हाथी मालती को छोड़ने के लिए कहा गया था, जिसे कथित तौर पर आठ लोगो ने मिलकर काफी बुरे तरीके से पीटा था। PETA पुरस्कार उन लोगों या संगठनों को दिया जाता है जो जानवरों के कल्याण 
  • PETA की स्थापना: 22 मार्च, 1980
  • मुख्यालय: नोरफोक, वर्जीनिया, अमेरिका

नौसेना की पहली महिला पायलट, लेफ्टिनेंट शिवांगी अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दो दिसंबर को नौसेना में अपनी कमान संभालेंग। वह बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर की रहने वाली हैं। उन्हें भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में 27 एनओसी कोर्स के अंतर्गत SSC (पायलट) के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। वे फ़िलहाल दक्षिणी नौसेना कमान में प्रशिक्षण ले रही हैं, और दो दिसंबर को उन्हें डोर्नियर विमान उड़ाने की अनुमति मिलेगी।



स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ उनेक संघर्ष और दुनिया भर में स्कूली बच्चों के साथ एक मुहिम शुरू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही कैमरून की 15 वर्षीय शांति कार्यकर्ता डिविना मलौम को भी जिहादी समूह बोको हराम के खिलाफ उनकी संघर्ष की भवना और ‘‘शांतिपूर्ण संघर्ष’’ के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पुरस्कार भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता और 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा प्रदान किए गए। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन डच किड्स राइट ऑर्गनाइजेशन द्वारा किया गया।



चित्रेश नटसन मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीतने वाले बने पहले भारतीय

पूर्व हॉकी खिलाड़ी और बॉडीबिल्डर सर्किल में 'इंडियन मॉन्स्टर' के नाम प्रख्यात 33 वर्षीय चित्रेश नटसन दक्षिण कोरिया में आयोजित 11वीं वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप (WBPF) के 90 किग्रा वर्ग में मिस्टर यूनिवर्स (pro) 2019 का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। भारत ने इसी स्पर्धा की टीम चैम्पियनशिप श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया।


इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ़ वायलेंस अगैनेस्ट वीमेन : 25 नवम्बर

दुनिया भर में इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ़ वायलेंस अगैनेस्ट वीमेन (महिलाओं के खिलाफ हिंसा को ख़त्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस) 25 नवंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय "ऑरेंज द वर्ल्ड: जनरेशन इक्वेलिटी स्टेंड अगेंस्ट रेप" है। यह वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने और ख़त्म करने का एक प्रयास है, जो दर्शाता है कि यौन हिंसा और बलात्कार पर व्यापक प्रभाव है। विषय में ऑरेंज रंग मानव अधिकारों का उल्लंघन किए बिना बेहतर भविष्य का प्रतीक है जो दुनिया भर में 3 महिलाओं में से 1 महिला को प्रभावित करता है।


भारत में साल 2023 में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन ओडिशा में किया जाएगा। पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के सभी मैच ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और राउरकेला के बीजू पटनायक हॉकी स्टेडियम में खेले जाएंगे। इसके आलावा इस स्थान को 2020 फीफा महिला अंडर -17 विश्व कप के लिए भी चुना गया है।
भुवनेश्वर ने एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप, 2017 FIH हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल, 2019 में FIH मेन्स सीरीज़ फाइनल और हाल ही में संपन्न FIH हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी की है।

अमेररका के भारतीय मूल के लेखक _____________ के 
पहले उपन्यास, "द फार फील्ड" ने सावहत्य के वलए इस साल 
का JCB पुरस्कार, जो लेखन के वलए सबसे कीमती भारतीय 
पुरस्कार है, जीता। 
 Answer: माधुरी विजय

कौशल विकास और उद्यवमता मंत्रालय (MSDE) ने 
________________ के सहयोग से SkillsBild प्लेटफॉमा 
लॉन्च  किया 

 Answer: IBM



Post a comment

0 Comments