Current affairs december in hindi 2019

Current affairs in hindi december 2019


विश्व एड्स दिवस: 01 दिसंबर

विश्व एड्स दिवस, हर साल 01 दिसंबर को मनाया जाता है. विश्व एड्स दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो एचआईवी संक्रमण के प्रसार और बीमारी से मरने वालों के शोक के कारण एड्स महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है. इस वर्ष विश्व AIDS दिवस की थीम "Communities make the difference" है.


मेक्सिको के अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारतीय पवेलियन का किया गया उद्घाटन

मेक्सिको के गुआदालजारा में चल रहे अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे ने भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। भारत को इस पुस्तक मेले में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर सम्मिलित किया गया हैं, जिसके साथ भारत इस मेले में गेस्ट ऑफ ऑनर’ देश के रूप शामिल होने वाला एशिया का पहला देश बन गया है। यह स्पेनिश भाषी मेला दुनिया का सबसे बड़ा पुस्तक मेला है।

भारत-श्रीलंका की सेनाओं के बीच 

 "MITRA SHAKTI" अभ्‍यास

भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच अंतर संचालन क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से "मित्र शक्ति" संयुक्‍त अभ्‍यास का सातवां संस्करण पुणे के औंध सैन्य स्टेशन में आरंभ हो चूका हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सकारात्मक संबंधों को मजबूत बनाना है, जो मुख्‍य रूप से आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए प्रशिक्षण देने पर केंद्रित है। साथ ही संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास सैन्य सहयोग और सहभागिता के क्षेत्र में भारत-श्रीलंका संबंधों की ताकत को भी दर्शाता है।


सऊदी अरब को जापान के बाद जी-20 देशों का बनाया गया अध्यक्ष

सऊदी अरब को जापान के बाद जी-20 देशों का अध्यक्ष बनाया गया है। जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करने वाला यह पहला अरब देश है। सऊदी अरब ने समूह ओसाका (जापान) के मौजूदा कार्यों को जारी रखने और विभिन्न मुद्दों पर बहुराष्ट्रीय सहमति बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। जापान से अध्यक्षता मिलने के बाद सऊदी अरब अगले वर्ष 21 और 22 नवंबर को अपनी राजधानी रियाद में जी-20 सम्मेलन में विश्व नेताओं की मेजबानी करेगा।


लुईस हैमिल्टन ने अबु धाबी ग्रां प्रि खिताब किया अपने नाम

मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबु धाबी ग्रां प्रि का खिताब अपने नाम कर लिया है। हैमिल्टन ने अपने करियर की 84वीं जीत के साथ इस साल हुई 21 रेसों में से 11वीं जीत हासिल की है। इस प्रतियोगिता में रेडबुल के मैक्स वर्स्टापेन दूसरे और फेरारी के चार्ल्स लेक्लर्क तीसरे स्थान पर रहे।


विनेश फोगाट, साक्षी मलिक ने सीनियर चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक ने पंजाब के जालंधर में सीनियर कुश्ती राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किए। फोगाट ने जहां 55 किलोग्राम वर्ग में हरियाणा की अंजू को 7-3 से हराकर पदक जीता, वहीं दूसरी ओर ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मलिक ने 62 किलोग्राम वर्ग में हरियाणा की राधिका को 4-2 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


सरकार ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

केन्द्र सरकार ने आठ बीमारियों से बचाव के लिए देश भर में सघन टीकाकरण अभियान मिशन इन्द्रधनुष के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को 8 रोगों से बचाने के लिए टीकाकरण करना है।
मिशन इन्द्रधनुष में, डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी जैसे टीके लगाना शामिल। साथ ही चुने गये क्षेत्रों में इनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मिशन इन्द्रधनुष 2.0 चरण का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण करना हैं। IMI 2.0 कार्यक्रम दिसंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच चलाया जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस : 3 दिसंबर

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय - प्रोमोटिंग द पार्टिसिपेशन ऑफ़ पर्सन्स विथ डिसेबिलिटी एंड दियर लीडरशिप : टेकिंग एक्शन ओन द 2030 डेवलपमेंट एजेंडा हैं

––––––––––––
हॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री शैली मॉरिसन का हाल ही में निधन हो गया। उनका 50 साल का लंबा करियर रहा और उन्हें 1999 से 2006 तक "विल एंड ग्रेस" कॉमेडी श्रृंखला के मूल नाटक सल्वाडोर की नौकरानी की यादगार भूमिका निभाने के लिए जाना जाता हैं, इस श्रृंखला में उन्हें अभिनय के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड से नवाजा गया था।

---------------------------------–---------

अरुणाचल प्रदेश में डोनी पोलो स्वदेशी विश्वास और सांस्कृतिक सोसायटी ऑफ अरुणाचल प्रदेश ने 1 दिसंबर को 'स्वदेशी विश्वास दिवस' मनाया। पासीघाट में धार्मिक उत्सव के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। यह दिन स्थानीय जनजातियों की जातीय पहचान को बनाए रखने के लिए स्वदेशी आस्था और आदिवासी परंपरा की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

टोनी जोसेफ की ‘अर्ली इंडियंस’ ने जीता 2019 का ‘शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज’

अंग्रेजी लेखक टोनी जोसेफ ने 12वां 'शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज' जीता है। उन्हें 2018 में लिखी उनकी पुस्तक "Early Indians: The Story of Our Ancestors and Where We Came From" के लिए पुरस्कार दिया गया हैं। इस पुरस्कार की स्थापना 2008 में  की गई थी जिसमें एक ट्रॉफी और 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। पुस्तक छह विषयों में किए गए अनुसंधान के जरिए दक्षिण एशिया के लोगों के बारे में बताती हैं, जिसमें नए डीएनए साक्ष्य भी शामिल हैं।



भारतवर्ष में हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में समुद्री बल की भूमिका के सम्मान में मनाया जाता है जब भारतीय युद्धपोतों ने कराची बंदरगाह पर हमला किया और पाकिस्तानी के पश्चिमी तट में चल अभियानों को सफलतापूर्वक तहस-नहस कर दिया ।


सरकार ने क्षेत्रीय सम्पर्क योजना-उड़ान के चौथे चरण की शुरुआत

सरकार ने देश के दुर्गम और क्षेत्रीय इलाकों में संपर्क को और बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय संपर्क योजनाउड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के चौथे चरण की शुरुआत की है। इस चरण में पूर्वोत्तर क्षेत्रों, पहाड़ी राज्यों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और प्रायद्वीपों पर ध्यान दिया जाएगा।
इस योजना की शुरूआत अक्‍टूबर 2016 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य मौजूदा हवाई पट्टियों और हवाई अड्डों को फिर से बहाल कर उन क्षेत्रों में विमान संपर्क उपलब्‍ध कराना है, जहां ये सेवाएं उपलब्‍ध नहीं है या इनकी उपलब्‍धता बहुत कम है।



भारत ने देश में विकसित पृथ्वी -2 मिसाइल का  किया सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा के तट पर देश में निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम मिसाइल पृथ्वी -2 का सफल परीक्षण किया। भारतीय सेना की स्ट्रेटेजिक फ़ोर्स कमान ने चांदीपुर में स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-3 से मोबाइल लॉन्चर से 350 किमी मारक क्षमता वाली मिसाइल का प्रोयोगिक परीक्षण किया।
लगभग 4,600 किलोग्राम वजनी मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम वॉरहेड ले जाने में सक्षम है और ड्यूल इंजन तकनीक इसे बेहतर बनाती है। पृथ्वी-II 9 मीटर लंबी, सिंगल-स्टेज तरल-ईंधन वाली पहली मिसाइल है जिसे DRDO द्वारा इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप विकसित किया गया है, इस मिसाइल का पहली बार 27 अगस्त 1996 को परीक्षण किया गया था।


एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने तमिलनाडु के तिरुचि समेत अन्य शहरों में पानी की आपूर्ति और सीवरेज के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए 206 अमेरिकी मिलियन डॉलर के अग्रिम ऋण देने की मंजूरी दे दी है। साथ ही ये बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए शहरी स्थानीय निकायों (ULB) की क्षमताओं को भी मजबूती प्रदान करेगा।
इस पहल से राज्य को आर्थिक विकास के लिए अपेक्षित पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद मिलने की भी उम्मीद है। इस परियोजना का लक्ष्य अंबूर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पूर और वेल्लोर जैसे शहरों में सीवेज संग्रह और मरम्मत और जल निकासी प्रणाली विकसित करना हैं। मदुरई और तिरुप्पुर शहरों में जल आपूर्ति प्रणालियों में सुधार को भी लक्षित किया गया हैं।


लियोनेल मेसी ने छठी बार जीता बैलेन डी ऑर अवार्ड

बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने छठी बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलेन डी ऑर पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। 32 वर्षीय मेसी ने 2015 के बाद का पहला बैलोन डी ओर पुरस्कार जीता हैं और वे 2018-19 में क्लब और देश के लिए 54 गोल करने में सफल हुए थे, उनके कारण ही बार्सिलोना ने ला लीगा का खिताब जीता था। शीर्ष सात खिलाडियों की सूची शामिल लिवरपूल के चार खिलाड़ियों में से वर्जिल वैन डिज्क दुसरे स्थान पर जबकि सेडियो माने चौथे स्थान पर हैं। वहीं पुर्तगाल और युवेंट्स के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो पांच पुरस्कार जीतकर तीसरे स्थान पर रहे।


4-12-2019

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारतीय पोषण एंथम किया अनावरण

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में 'भारतीय पोषण एंथम' का शुभारंभ किया। इसका लक्ष्य भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए इस एंथम को देश के कोनों-कोनो तक ले जाना है। एंथम की अवधारणा केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) द्वारा तैयार की गई है, जिसे प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने लिखा हैं और शंकर महादेवन ने गाया हैं।


भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं बरसी, देश को याद आया वो भयानक मंजर

भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं बरसी को पूरे देश में याद किया गया। यह विश्व की सबसे भीषणतम औद्योगिक त्रासदियों में से एक है, जिसमे 2 दिसंबर, 1984 की रात को हजारों लोगों की मृत्यु हो गई थी। यह त्रासदी यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (UCIL) नामक एक कीटनाशक उत्पादन संयंत्र में रिसाव के कारण हुई थी।
मध्य प्रदेश सरकार के अनुमान के अनुसार, 1984 में 2 एवं 3 दिसंबर की रात को 40 टन घातक मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हो गया था, जिसके कारण भोपाल और उसके आसपास के क्षेत्रो में गैस के प्रभाव से 3,787 लोगों मृत्यु हो गई थी। हालांकि, इस आई अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि वास्तव में मृत्यु का आकड़ा 16,000 और 30,000 के बीच कहीं भी हो सकता है, और घायलों की संख्या लगभग 500,000 के करीब।


अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस : 5 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (इंटरनेशनल वालंटियर डे) विश्व स्तर पर हर साल 5 दिसंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय "वालंटियर फॉर एन इंक्लूसिव फ्यूचर" है। इस वर्ष के विषय के लक्ष्यों में स्वयंसेवा के माध्यम से सतत विकास लक्ष्य 10 (SDG 10) और समानता के साथ-साथ समावेश को हासिल करना भी शामिल है।



अरुण जेटली को ET लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

पूर्व वित्त मंत्री (स्वर्गीय) अरुण जेटली को लोक सेवा 2019 के लिए इकोनॉमिक टाइम्स (ET) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार अरुण जेटली की पत्नी संगीता जेटली दिया गया।
अरुण जेटली ने पूर्व वित्त मंत्री के अलावा भारत के कई मंत्रालयों का कार्यभार संभाला था जिसमे मई 2014 से मई 2019 तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, मार्च 2017 से सितंबर 2017 तक रक्षा मंत्री, नवंबर 2014 से जुलाई 2016 तक सूचना और प्रसारण मंत्री, जुलाई 2003 से मई 2004 तक कानून और न्याय मंत्री और अक्टूब 1999 से सितंबर 2000 तक और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री शामिल हैं।


जोकर' फेम जोकिन फीनिक्स को दिया गया PETA का 'पर्सन ऑफ द ईयर' अवार्ड

'जोकर' के नाम से प्रसिद्ध अमेरिकी स्टार जोकिन राफेल फीनिक्स को PETA (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) के 'पर्सन ऑफ द ईयर' 2019 अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
जोकिन फीनिक्स तीन साल की उम्र से ही शाकाहारी रहे है और उन्होंने काफी लंबे समय से PETA के समर्थक रहे है। उन्होंने हाल ही में टाइम्स स्क्वायर और सनसेट बिलबोर्ड द्वारा प्रदर्शित PETA के एक विज्ञापन "वी आर एनिमल" में अभिनय किया था जो कि जंगली-जानवरों के सर्कसों को प्रतिबंधित करने के लिए था।


ओडिशा सरकार ने स्कूली छात्रों की सहायता के लिए लॉन्च की 'मधु' ऐप

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 'मधु' ऐप लॉन्च की है। यह एक ई-लर्निंग मोबाइल फोन एप्लिकेशन है जो स्कूली छात्रों को उनके विषयों बेहतर और सबसे कुशल तरीके से समझने में मदद करेगी। ऐप का नाम 'उत्कल-गौरव' कहे जाने वाले मधुसूदन दास के नाम पर रखा गया है। इस एप्लिकेशन को गंजाम ज़िला प्रशासन द्वारा विकसित किया गया है।
इस ऐप के माध्यम से छात्र अपनी कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषयों के बारे वीडियो स्पष्टीकरण से समझ पाएंगे।


न्यूजीलैंड को MCC के स्प्रिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड से किया गया सम्मानित

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। न्यूजीलैंड टीम को जुलाई 2019 में लॉर्ड्स में ICC विश्व कप के फाइनल मैच में विवादास्पद परिस्थितियों में हार के वाबजूद स्पोर्ट्समेनशिप दिखाने लिए सम्मानित किया गया ।
मार्टिन-जेनकिंस एमसीसी के पूर्व अध्यक्ष और टेस्ट मैचों में बीबीसी के विशेष कमेंटेटर थे


केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने हरिद्वार में भारत की पहली HAM परियोजना का किया उद्घाटन

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्‍वीडन नरेश कार्ल्‍स गुस्‍ताफ XVI और रानी सिल्विया की मौजूदगी में हरिद्वार के समीप सराय गांव में 14 MLD जल-मल उपचार संयंत्र (STP) का उद्घाटन किया।
सराय एसटीपी “हाइब्रिड एन्युइटी पीपीपी मॉडल पर आधारित देश की पहली परियोजना” है। उत्तराखंड में 344 करोड़ रुपये की लागत से राज्‍य में 34 जल-मल उपचार संयंत्र केंद्र खोले जाएंगे जिनमें से 23 संयंत्रों का काम लगभग पूरा हो चुका है। एक बार सभी एसटीपी चालू हो जाने के बाद, "गंगा के जल की गुणवत्ता में काफी सुधार" होगा।


मध्य प्रदेश के देवास में अवंती मेगा फूड पार्क का हुआ उद्घाटन

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने मध्य प्रदेश के देवास में अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। मध्य भारत का यह पहला फूड पार्क जो 51 एकड़ से अधिक क्षेत्रो में फैला है और जिसकी निर्माण लागत लगभग 150 करोड़ रुपये है। इस मेगा फूड पार्क से लगभग 5 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं और अन्य अनाज और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा। अगले चरणों में इंदौर, उज्जैन, धार और आगर में भी भंडार गृह खोले जाएंगे।

शिल्पा शेट्टी ऐप" बनी वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ गूगल प्ले ऐप

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की फिटनेस ऐप "शिल्पा शेट्टी ऐप" को गूगल प्ले की 2019 की सर्वश्रेष्ठ ऐप के लिए चुना गया हैं। ऐप को 'व्यक्तिगत विकास' की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया।


ब्रिटेन ने लंदन में दो दिन चलने वाले 2019 के नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन) शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। वर्ष 2019 का शिखर सम्मेलन की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया।


देश का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार बढ़कर 450 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा हैं, जिसने केंद्रीय बैंक को बाजार से डॉलर खरीदने में सक्षम बनाया, जिससे रुपये की गिरावट में सुधार होने की उम्मीद हैं। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3 दिसंबर, 2019 को  451.7 बिलियन डॉलर था, जिसमे मार्च 2019 के अंत तक 38.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई।


ऑनलाइन ट्रकिंग प्लेटफॉर्म ब्लैकबक ने ट्रक मालिकों को मुफ्त फास्टटैग सुविधां देने के लिए निजी ऋणदाताओं IDFC बैंक और यस बैंक के साथ भागीदारी की है। ट्रक मालिक ब्लैकबक के बॉस ऐप पर फास्टटैग के लिए आवेदन दे सकते हैं, यह विशेष तौर पर ट्रक मालिकों के ग्रुप के लिए डिजिटल सुविधा मंच है जिसमे 31 दिसंबर, 2019 तक फास्टटैग लेने की मुफ्त सुविधा दी जाएगी। इस पहल के जरिए भारत में 3 मिलियन से अधिक ट्रकों फास्टटैग सुविधा दिए जाने उम्मीद है ।



नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम (एनसीएसएम) और आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) गांधीनगर और खड़गपुर ने महात्मा गांधी द्वारा उनकी 150 वीं जयंती मनाने के लिए लिखी गई किताबों, पत्रों और भाषणों की एक ऑनलाइन रिपॉजिटरी गांधीपेडिया को विकसित करने के लिए हाथ मिलाया है.
पूरा प्रोजेक्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से किया जाएगा. पहले चरण में, महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई 40 से अधिक पुस्तकों का डिजिटलीकरण और अनुक्रमित किया जाएगा और उनके हिस्से मार्च 2020 तक पूरे किए जाएंगे, और शेष चार चरणों में मार्च 2024 तक काम किया जाएगा. पुस्तकों का उपयोग महात्मा के सामाजिक नेटवर्क को फिर से संगठित करने के लिए किया जाएगा, जिसमें वे भी शामिल हैं जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया था और वे लोग जिनसे उन्होंने प्रेरित किया था. Gandhipedia का उद्देश्य महात्मा गांधी के प्रेरक कार्यों को फिर से बनाना और याद करना है.


गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) के 55 वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय द्वारा बॉर्डरमैन ’नामक वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया गया. 1 दिसंबर 2019 को बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) का 55 वां स्थापना दिवस मनाया गया.


टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर स्विट्जरलैंड के पहले जीवित व्यक्ति बन जाएंगे, जिनके सम्मान में एक सिक्का रखा गया है. फेडरल मिंट, स्विस मिंट ने फेडरर की छवि को प्रभावित करते हुए एक 20-फ़्रैंक चांदी का सिक्का बनाया है. यह अपने इतिहास में पहली बार है कि स्विसमिंट ने एक जीवित व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए एक स्मारक सिक्का बनाया है.

16 दिसम्बर से मिलेगी 24x7 लेनदेन की सुविधा

भारतीय रिज़र्व बैंक ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए घोषणा की कि नेशनल इलैक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) प्रणाली के अंतर्गत 16 दिसम्‍बर से अवकाश सहित वर्ष के सभी दिनों में चौबीसों घंटे लेन देन की अनुमति दी जाएगी। बैंकों द्वारा इन लेने देन की सुविधा 'स्ट्रेटिंग थ्रू प्रोसेसिंग (STP)' के माध्यम से शुरु की गई।
मौजूदा लाभार्थी के खाते में जमा या मूल बैंक के निपटान के 2 घंटे के भीतर लेनदेन वापस करने का नियम भी जारी रहेगा। रिज़र्व बैंक ने सदस्य बैंकों को भी अपने ग्राहकों को निर्बाध NEFT 24x7 सुविधा प्रदान करने के लिए जरुरी अवसंरचनात्मक आवश्यकताओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की कार्रवाई शुरू करने की सलाह दी है।


गृह मंत्री अमित शाह के मंत्रालय में के. विजय कुमार को वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। भारतीय पुलिस सेवा के 1975 बैच के अधिकारी केंद्रशासित प्रदेश "जम्मू-कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद (LWE) प्रभावित राज्यों के सुरक्षा-संबंधी मामलों पर मंत्रालय को सलाह देंगे। वे पदभार संभालने की तिथि से एक वर्ष तक नियुक्‍त रहेंगे।
वे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक, हैदराबाद में राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक जैसे पदों पर काम कर चुके हैं और 2004 में वन दस्‍यु वीरप्‍पन को मारने वाले तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्यबल के प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल सबसे अधिक चर्चित रहा। 2012 में DG, CRPF के पद सेवानिवृत्‍त होने के बाद कुमार को तत्‍कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के कार्यकाल में गृह मंत्रालय का वरिष्‍ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्‍त किया गया था।


संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस के रूप मनाए जाने मान्यता दी हैं। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस की 1994 में ICAO के तहत संरचना की गई थी। जिसके बाद 1996 में, ICAO की पहल के अनुसरण और कनाडा सरकार के सहयोग से इस दिन की शुरुआत की गई। इस वर्ष नागरिक विमानन दिवस का विषय "75 इयर्स ओद कनेक्टिंग द वर्ल्ड" है।
अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस मनाने का उद्देश्य राज्यों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने और  सुदृढ़ करने में मदद करना है, जो कि सभी मानव जाति की सेवा क्षेत्र में वैश्विक तेजी से पारगमन में सहयोग करने और महसूस करने में राज्यों की मदद करने में ICAO की अनूठी भूमिका है।



राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2019

राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नर्सिंग कर्मियों राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड्स 2019 के तहत 36 पुरस्कार प्रदान किए। यह पुरस्कार केरल के कोझीकोड की स्वर्गीय लीनी सजेश को दिया गया, जिनकी केरल में निपाह वायरस से संक्रमित रोगी की देखभाल के दौरान मृत्यु हो गई। यह पुरस्कार उनके पति सजेश को दिया गया। अन्य 35 पुरस्कार सहायक मिडवाइव्स (ANMs), लेडी हेल्थ विजिटर्स (LHVs) और विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की नर्स कर्मियों को प्रदान किए गए।
नर्सों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में किए गए उनके कार्यो के प्रति उत्साह और करुणा के लिए सम्मानित किया गया और पोलियो, मलेरिया और एचआईवी / एड्स के उन्मूलन जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों में भी उनकी भागीदारी थी।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ वर्ष घोषित किया है। वर्ष 2020 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200वीं जयंती भी है, जिनके नाम पर ये पुस्कार दिया जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल नाइटिंगेल का जन्म लंदन में हुआ था और उन्होंने नर्सिंग के जरिए लोगों की सेवा को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया था। फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1973 में भारत सरकार द्वारा नर्सों द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों को सम्मानित करने के लिए की गई थी।



रिपु दमन बेवली को बनाया गया 50वें फिट इंडिया प्लॉगिंग रन का प्लॉगिंग दूत

युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजिजू ने रिपु दमन बेवली को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित 50वें फिट इंडिया प्लॉगिंग रन का प्लॉगिंग दूत घोषित किया। मंत्री ने देशव्यापी प्लॉगिंग दूत अभियान की शुरूआत भी की, जिसके तहत जो भारतीय दौड़ते हुए अपने शहरों, नगरों और जिलों को स्वच्छ बना रहे हैं।
प्लॉग रन एक अनोखी दौड़ है, जिसमें दौड़ते हुए सफाई की जाती है, जिसे फिट इंडिया अभियान में शामिल किया गया है और जिससके तहत स्वच्छता के साथ फिटनेस को भी प्रोत्साहन दिया जाता है।


बॉब विलिस पूर्व इंग्लैंड क्रिकेट कप्तान का निधन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का निधन. उन्होंने 1984 में क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति से पहले 18 टेस्ट और 29 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की थी. इस तेज गेंदबाज ने 1971 से 1984 तक 90 टेस्ट मैचों में 325 विकेट लिए, 1981- एशेज में हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया पर एक प्रसिद्ध जीत में इंग्लैंड की मदद करते हुए इन्होने अपने करियर-सर्वश्रेष्ठ 8-43 का प्रदर्शन किया.


अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस : 9 दिसंबर

संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष 9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में मनाए जाने के लिए निर्धारित किया हुआ हैं। यह दिन भ्रष्टाचार के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए पर आधारित हैं। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का विषय "यूनाइटेड अगेंस्ट करप्शन" है।

09 December 2019
-------------------------------

8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले फोटो प्रभाग ने 8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं। प्रभाग हर साल फोटोग्राफी के माध्यम से कला, संस्कृति, विकास, विरासत, इतिहास, जीवन, लोक, समाज, और परंपरा को जैसे विभिन्न आयामों बढ़ावा देने के लिए और देश भर में पेशेवर और अमेचर फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए ये पुरस्कार प्रदान करता है।
राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं:-
  • लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार,
  • व्यावसायिक फ़ोटोग्राफ़र पुरस्कार
  • अमेचर फ़ोटोग्राफ़र पुरस्‍कार
लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए रु. 3,00,000/- का नकद पुरस्कार दिया जाता है। व्यावसायिक फ़ोटोग्राफ़रों के लिए इस वर्ष का विषय 'जीवन और जल' है। व्यावसायिक श्रेणी के तहत पुरस्कार 1,00,000 / - रुपये के नकद पुरस्कार के साथ एक ‘वर्ष का व्यावसायिक फोटोग्राफर’ पुरस्कार और 50,000 / - रु. प्रत्येक के नकद पुरस्कार के साथ पांच विशेष उल्लेख पुरस्कार हैं। अमेचर फ़ोटोग्राफ़रों के लिए इस वर्ष की थीम 'भारत की सांस्कृतिक विरासत' है। अमेचर श्रेणी के तहत पुरस्कारों में एक 75,000/- के नकद पुरस्कार के साथ ‘वर्ष का अमेचर फोटोग्राफर’ का पुरस्कार और 30,000/- के नकद पुरस्कार के साथ पाँच विशेष उल्लेख पुरस्कार हैं।


दक्षिण अफ्रीका की ज़ोजि़बिनी टुन्‍ज़ी बनी मिस यूनिवर्स 2019

दक्षिण अफ्रीका की ज़ोजिबिनी टुन्ज़ी को अमेरिका के अटलांटा में मिस यूनिवर्स 2019 का ताज पहनाया गया। टुन्‍ज़ी ने 68वीं मिस यूनिवर्स खिताब जीतने के लिए दुनिया भर की 90 से अधिक प्रतिभागियों को हराया । इस प्रतियोगिता में प्‍यूर्टो रिको मेडिसन एंडरसन उप-विजेता रहीं। सुश्री टुन्ज़ी को ताज पहनाने वाली फिलीपींस की कैटरियोना ग्रे, 2018 मिस यूनिवर्स खिताब की विजेता थीं।


संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 9 दिसंबर को नरसंहार अपराध के पीड़ितों की याद और इसकी रोकथाम के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Commemoration and Dignity of the Victims of the Crime of Genocide and of the Prevention of this Crime) के रूप में चिन्हित किया हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 9 दिसंबर, 1948 को नरसंहार अपराध ("नरसंहार सम्मेलन") की रोकथाम और सजा के प्रस्ताव पर प्रत्येक वर्ष  नरसंहार सम्मेलन आयोजित करने की शुरुआत की थी। इस वर्ष सम्मलेन की 70वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।
इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य नरसंहार सम्मलेन के बारे में जागरूकता बढ़ाना और नरसंहार अपराध से निपटने और रोकने में इसकी भूमिका को चिन्हित करना और इसके पीड़ितों को याद करना और सम्मानित करना हैं।


फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को न्यूयॉर्क में गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर आयोजित एक समारोह में आमंत्रित किया है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन प्रवासी भारतीयों का सबसे पुराना संगठन है। वर्ष "2020" में FIA अपनी 50वीं वर्षगांठ भी मना रहा है। आनंद कुमार को उनके कार्यक्रम 'सुपर 30' के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

गिरीश चंद्र चतुर्वेदी बने  NSE के नए अध्यक्ष

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (NSE) ने गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। नियुक्ति को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) द्वारा मंजूरी दी गई थी।
गिरीश चंद्र चतुर्वेदी सेवानिवृत्त IAS अधिकारी और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में पूर्व सचिव रह चुके हैं। वे वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में शामिल हैं और उन्हें सरकार द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (IL & FS) के बोर्ड में नियुक्त किया गया है।


WADA ने रूस को 4 साल के लिए अंतरराष्ट्रीय खेलों से किया बैन

विश्व डोपिंग एजेंसी (WADA) ने रूस पर 2020 टोक्यो ओलंपिक और 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक सहित विश्व चैम्पियनशिप और अन्य विश्व स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है, वाडा ने मास्को लैब डेटा से छेड़छाड़ करने के आरोप में रूस पर ये प्रतिबंध लगाया है। विश्व स्तरीय कार्यक्रमों में रूसी ध्वज और राष्ट्रगान पर भी प्रतिबंध लगा गया है।
रूस की डोपिंग एजेंसी के पास वाडा की सज़ा के खिलाफ अपील करने के लिए 21 दिन का समय है, उनकी अपील कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में भेजी जाएगी। 2016 में आई मैकलेरन की रिपोर्ट में रूस में विशेष रूप से 2011 और 2015 के देश-प्रायोजित डोपिंग का खुलासा किया था ।

अबू धाबी बना दुनिया का प्रमुख खेल पर्यटन स्थल

ओमान के मस्कट में आयोजित किए जा रहे विश्व यात्रा पुरस्कार (WTA) के 26वें संस्करण में अबू धाबी (यूएई) को  वर्ल्डस लीडिंग स्पोर्ट्स टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में चुना गया है। यह लगातार 7वां मौका है जब अबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार इस साल अबू धाबी को मिले प्रतिष्ठित पुरस्कारों में नवीनतम है, जिसमें WTA के पश्चिम एशिया संस्करण में लीडिंग बिज़नेस टूरिज्म डेस्टिनेशन, और ब्रिटेन के सेलिंग ट्रैवल एजेंट्स, च्वाइस अवार्ड्स में बेस्ट सिटी ब्रेक के रूप में चुना जाना शामिल है।
अबू धाबी, फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2017 और 2018,यूएई के संस्करण की मेजबानी, एएफसी एशियन कप 2019, स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2019, यूएफसी 242 का प्रदर्शन और ब्राजील बनाम दक्षिण कोरिया का अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच की मेजबानी जैसे विश्व के शीर्ष खेल आयोजनों के बाद 2019 में स्पोर्ट्स टूरिज्म में एक बार फिर से प्रीमियम टूरिज्म के रूप में उभरा है।
संयुक्त राष्ट्र विश्व यात्रा संगठन, UNWTO को खेल पर्यटन में दुनिया भर में पर्यटन के सबसे उभरते क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया गया है। विश्व यात्रा पुरस्कार की स्थापना 1993 में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों के सभी प्रमुख क्षेत्रों में उत्कृष्टता को चिन्हित करने और पुरस्कृत करने के लिए की गई थी।

नीलगिरि माउंटेन रेलवे विदेशी पर्यटकों के लिए चलाएगा विशेष रेल सेवा

यूनेस्को की ऐतहासिक धरोहरों में शामिल नीलगिरि माउंटेन रेलवे (NMR) ने विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष रेल सेवा चलाने का फैसला किया हैं। इस रेल सेवा में अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई देशों के 71 पर्यटकों, कुन्नूर से ऊटी तक एक विशेष भाप इंजन द्वारा यात्रा का लुफ्त लेंगे। उनका स्वागत विशेष स्मृति चिन्ह और उपहार के साथ-साथ मूल एडमोंटन टाइप कार्डबोर्ड टिकट देकर किया जाएगा।
NMR दुनिया के उन रेलवे में से एक है जो अद्वितीय रैक और पिनियन प्रणाली का उपयोग करता है, यह विशेष तीसरी रेल सेवा तमिलनाडु के मेट्टुपालयम पश्चिमी घाट से पश्चिमी घाट में पहाड़ो की रानी कहे जाने वाले ऊटी की पहाड़ियों के बीच चलेगी।

राजौरी में हर मौसम के अनुकूल 72 मीटर लम्‍बे पुल का हुआ उद्घाटन

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने राजौरी में 72 मीटर लंबे मल्टी सेल बॉक्स टाइप लोड क्लास 70 पुल राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह पुल द्राज नाला पर है और द्राज क्षेत्र को राजौरी जिले के अंतर्गत तहसील कोट्रान्‍का से जोड़ता है। इस पुल का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा किया गया है।
द्राज पुल सैन्य के साथ-साथ राजौरी जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण पुल है। इस पुल से सभी मौसमों में सैनिकों के साथ-साथ स्थानीय लोगो की भी आवाजाही में आसान होगी।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस: 11 दिसंबर

प्रत्येक वर्ष 11 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2003 में पहाड़ों के सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए की गई थी। 2019 के IMD का विषय "माउंटेन मैटर फॉर यूथ" है।
अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस यह उजागर करने का मौका है कि पहाड़ों में रहने वाले ग्रामीण युवाओं का जीवन कितना कठिन होता है। पहाड़ों से होने वाला पलायन कृषि, भूमि क्षरण और प्राचीन सांस्कृतिक परंपराओं की क्षति का कारण बनता है। शिक्षा एवं प्रशिक्षण, बाजार पहुंच, विविध रोजगार के अवसर और अच्छी सार्वजनिक सेवाओ से  पहाड़ों के युवाओं का उज्जवल भविष्य तय किया जा सकता हैं। इस वर्ष का विषय युवाओं पर केंद्रित है जो भविष्य के नेतृत्व के रूप में आगे आ सकें और पहाड़ और पहाड़ी लोगो को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास की मुख्य धारा से जोड़ सके और अधिक ध्यान, निवेश और निरंतर अनुसंधान प्रदान कर सके।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अपने पृथ्वी निगरानी उपग्रह RISAT-2BR1 को PSLV-C48 यान से सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा के पहले लॉन्च पैड (FLP) से प्रक्षेपित करेगा। RISAT-2BR1, एक रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह है जिसका वजन लगभग 628 किलोग्राम है, इसे 37 डिग्री के झुकाव पर 576 किमी की कक्षा में भेजा जाएगा।
PSLV-C48, PSLV का 50वां मिशन है, जिसके जरिए इस्राइल, इटली, जापान और अमेरिका के 9 उपग्रहों को भी प्रक्षेपित किया जाएगा। इन अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ वाणिज्यिक व्यवस्था के तहत लॉन्च किया जा रहा है।

इथियोपिया के PM को नोबेल शांति पुरस्कार से किया गया सम्‍मानित

इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सहयोग में योगदान के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार अब तक प्रदान किया गया 100वां पुरस्‍कार था। नोबेल शांति पुरस्कार के रूप में एक प्रमाणपत्र, स्वर्ण पदक और 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (850,000 यूरो) का चेक दिया जाता है। नोबेल कमेटी ने अक्टूबर में इथियोपिया और इरीट्रिया के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष को सुलझाने के प्रयासों में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को सम्मानित करने की घोषणा की थी।


नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों का हुआ समापन

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन हो गया । भारत इन खेलो में 174 स्वर्ण, 93 रजत और 45 कांस्य सहित 312 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा। इन खेलों में मेजबान नेपाल दूसरे और श्रीलंका तीसरे स्थान पर रहा। दस दिनों तक चलने वाले दक्षिण एशिया के इस सबसे बड़े खेल आयोजन में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, पाकिस्तान और मालदीव के करीब 2700 से अधिक एथलीटों ने 1119 पदक जीते। इन 26 स्पर्धाओं का आयोजन काठमांडू, पोखरा और जनकपुर में किया गया था।

सुनील शेट्टी बने राष्ट्रीय डोपिंग रोघी एजेंसी (NADA) के ब्रांड एंबेसडर

अभिनेता सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय डोपिंग रोघी एजेंसी (NADA) का ब्रांड एंबेसडर चुना गया है। इस कदम से डोपिंग रोधी संस्था को उम्मीद है कि उनकी लोकप्रियता से देश में खेलो को डोपिंग से निजात करने में मदद मिलेगी। इस वर्ष 150 से अधिक एथलीटों डोप परीक्षण में नाकाम रहे, हालांकि इस सूची में एक-तिहाई से अधिकतर नाम बॉडी बिल्डर्स के थे।
टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए जाने के आठ महीने से कम समय के पहले इस प्रकार के संकेत अच्छी खबर नहीं है। इस साल की शुरुआत में वाडा द्वारा राष्ट्रीय डोपिंग रोधी प्रयोगशाला का निलंबन एक बड़ी समस्या है, क्योंकि अब राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा एथलीटों से एकत्र किए गए डोप नमूने को परीक्षण के लिए भारत के बाहर  भेजना होगा।


भारत जलवायु प्रदर्शन सूचकांक में पहली बार शीर्ष 10 में हुआ शामिल

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में भारत इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) की दृष्टि से पहली बार शीर्ष 10 में शामिल है। भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा उपयोग का वर्तमान स्तर उच्च श्रेणी के देशों में  9वें स्थान पर है,जो कि उत्सर्जन के तुलनात्मक रूप से निचले स्तर को दर्शाता है। हालांकि, जलवायु नीति में अच्छे प्रदर्शन के लिए उच्च रेटिंग के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि भारत ने अभी तक जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और कोयले पर देश की निर्भरता को कम करने की रूपरेखा तैयार नहीं की है।
रिपोर्ट में उल्लेख किया गया हैं कि भारत का अक्षय ऊर्जा श्रेणी में मध्य स्थान पर है, जबकि भारत का 2030 नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य अपनी अच्छी तरह से 2 डिग्री सेल्सियस की अनुकूलता के लिए बहुत अधिक है।रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी देश पेरिस जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहा है और रैंकिंग में पहले तीन स्थान खाली हैं। हालांकि यूरोपीय संघ के स्वीडन और डेनमार्क जैसे देश चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं लेकिन समग्र रेटिंग के लिहाज से यूरोपीय संघ के देशों के निष्‍पादन में व्‍यापक अंतर पाया गया है। जबकि जी-20 के केवल दो देश उच्च श्रेणी में हैं जिनमें ब्रिटेन 7वें और भारत 9वें स्थान पर है, जी-20 के आठ देश सूचकांक की सबसे खराब श्रेणी में शेष हैं। जिनमें ऑस्ट्रेलिया 61वें और सऊदी अरब 56वें स्थान पर हैं। सूचकांक को संयुक्त रूप से जर्मनवाच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क द्वारा प्रस्तुत किया गया है। चीन, सबसे बड़ा वैश्विक उत्सर्जक सूचकांक में अपनी रैंकिंग को 30 वें स्थान पर थोड़ा सुधारता है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि देश को अक्षय ऊर्जा की दृष्टि से मध्यम रेटिंग दी गयी है लेकिन भारत का 2030 नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य बहुत ऊंचे दर्जे का है। दुनिया के सबसे बड़े उत्‍सर्जक चीन ने सूचकांक में अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार कर 30वां स्थान हासिल किया है।

वसीम जाफर बने 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

अनुभवी सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने से सिर्फ 853 रन दूर हैं। जाफर के बाद मध्य प्रदेश के बल्लेबाज देवेंद्र बुंदेला (145 मैच) और अमोल मुजुमदार (136 मैच) हैं, जो मुंबई और असम के लिए रणजी मैच खेल चुके हैं।

बारकोड की खोज करने वाले जॉर्ज लॉर का निधन

यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) या बारकोड की खोज करने वाले जॉर्ज जोसेफ लॉर का निधन।IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) में किए गए उनके बारकोड आविष्कार ने खुदरा उद्योगों के साथ-साथ दुनिया भर के अन्य उद्योगों में एक बड़ा बदलाव किया था। उन्होंने 1970 दशक की शुरुआत में उत्तरी कैरोलिना के अनुसंधान ट्रायंगल पार्क में आईबीएम में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य किया था।
बारकोड एक सर्वव्यापी अंकन प्रणाली है, जो अद्वितीय काली पट्टियों (यूनिक ब्लैक बार्स) और 12 अंकों की संख्या से बना होता हैं, जिससे खुदरा उधोग को कोड को स्कैन करके उत्पादों की पहचान करने में मदद मिलती है।

मानव विकास सूचकांक 2019 में भारत को मिला 129 वां स्थान

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2019 में भारत को 189 देशों में से 129वाँ स्थान पर रखा गया है। इस सूचकांक में भारत को पिछले वर्ष 130वें स्थान पर रखा गया था। सूचकांक में नॉर्वे, स्विट्जरलैंड और आयरलैंड शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया 1990-2018 तक 46% की वृद्धि के साथ मानव विकास में प्रगति करने में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र हैं, जिसके बाद पूर्वी एशिया और प्रशांत 43% पर हैं।
भारत से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:-
भारत का HDI मान 0.431 से बढ़कर 0.647 हो गया, जो मध्यम मानव विकास समूह के देशों के लिए तय किए गए औसत (0.634) से अधिक हैं और जो अन्य दक्षिण एशियाई देशों (0.642) के औसत से भी अधिक है। भारत पिछले 130 वर्षों में असमानता-समायोजित (IHDI) में आई लगभग आधी प्रगति (0.647 से 0.477) से गिरते हुए 130 वें स्थान पर आ गया हैं। IHDI असमानताओं के कारण HDI में प्रतिशत हानि का संकेतक है। भारत लिंग असमानता सूचकांक (GII) में 162 देशों में 122वें स्थान पर है।
मानव विकास सूचकांक, मानव विकास के 3 मूल मापदंडो अर्थार्त जीवन प्रत्याशा, शिक्षा और प्रति व्यक्ति आय के आधार पर देशों की औसत उपलब्धि को मापता है।

ICSSR के अध्यक्ष ब्रज बिहारी कुमार का निधन

भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) के अध्यक्ष ब्रज बिहारी कुमार का निधन हो गया। उन्हें मई 2017 में ICSSR के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।
भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) की स्थापना 1969 में भारत सरकार द्वारा देश में सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। ICSSR भारत में सामाजिक विज्ञानों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए परियोजनाओं, फैलोशिप, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, क्षमता निर्माण, सर्वेक्षण, प्रकाशन आदि के लिए अनुदान प्रदान करता हैं।


भारत के आर. प्रग्ग्नानान्द ने जीता लंदन चेस क्लासिक खिताब

भारत के नन्हे शतरंज खिलाड़ी आर प्रग्ग्नानान्द ने लंदन में आयोजित लंदन चेस क्लासिक का FIDE ओपन खिताब जीत लिया है। उन्होंने नौ राउंड में से 7.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट जीता। 14 वर्षीय भारतीय शतरंज खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया के एंटोन स्मिरनोव के साथ 7.5 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

सी सुगंधराजाराम होंगे घाना के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त

सी सुगंधराजाराम को घाना गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान उच्चायुक्त बीरेंद्र सिंह यादव का स्थान लेंगे। सी. सुगंधराजाराम वर्तमान में दक्षिण जर्मनी में भारत के महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्यदूत हैं।

अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस: 12 दिसंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी आधिकारिक घोषणा फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव द्वारा की गई थी और उसी वर्ष पहली बार 12 दिसंबर इस दिवस को मनाया गया था।
अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस मनाए जाने का उद्देश्य निवारक कूटनीति के उपयोग को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में तटस्थता के मूल्य के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से है।

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस: 12 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस (UHC Day) प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का उद्देश्य सभी वर्ग के लोगो  वहनीय, उत्तरदायी, गुणवत्तापूर्ण एवं यथोचित स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसमें रोकथाम, उपचार एवं पुनर्वास देखभाल भी शामिल हैं।  वर्ष 2019 के UHC दिवस का विषय "कीप द प्रोमिस" है
संयुक्त राष्ट्र ने 2017 में 12 दिसंबर को 72/138वे संकल्प द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। सार्वभौमिक हेल्थ कवरेज दिवस का मतलब हर व्यक्ति के लिए वित्तीय कठिनाई का सामना किए बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच हैं। सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में संयुक्त राष्ट्र द्वारा नए सतत विकास लक्ष्य अपनाने को शामिल किया गया है।

दुनिया के पहले वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक विमान ने कनाडा में भरी उड़ान

दुनिया के पहले पूरी तरह से बिजली से चलने वाले वाणिज्यिक विमान ने कनाडा के शहर वैंकुवर से परीक्षण के तौर पर शुरुआती 15 मिनट की उड़ान भरी। ये ई-प्लेन एक 62 साल पुराना छह यात्री क्षमता वाला डीएचसी-2 डी हैवीलैंड बीवर सीप्लेन है जिसमे 750 हॉर्सपावर की मोटर लगी है, जिसे ब्रिटिश-कोलंबिया आधारित चार्टर एयरलाइन कंपनी, हार्बर एयर के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी ग्रेग मैकडेगॉल ने उड़ाया। इस विमान की मोटर को MagniX ने डिजाइन किया और हार्बर एयर के साथ मिलकर काम किया, जो वैंकूवर, व्हिस्लर स्की रिसॉर्ट और आसपास के द्वीपों के बीच हर साल हजारों लोगों को लाने-जाने का कार्य करती है।

ASI ने देश के 138 स्मारकों को “Must See” के रूप में किया चिन्हित

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 138 स्मारकों को “Must See” (अवश्य देखें) स्मारकों के रूप में चिन्हित किया हैं, साथ ही इसकी जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के “Must See” पोर्टल पर भी साझा गई की है। भारत में 38 विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 22 सांस्कृतिक स्थल हैं जिनमें स्मारक/इमारतें और गुफाएँ शामिल हैं, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में हैं।
ASI की ‘Must See’ सूची में प्रथम श्रेणी के भारतीय स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को शामिल किया गया है, जो यूनेस्को की (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं। इस प्रकार के स्मारक और स्थल कला और वास्तुकला, योजना और डिजाइन का अद्भुत मेल दर्शाते हैं।

ओडिशा ने जगा मिशन के लिए जीता वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड

ओडिशा को ओडिशा लाइववेबल हैबिटेट मिशन (OLHMकहे जाने वाले जगा मिशन ( Jaga Mission) के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड के कांस्य पुरस्कार से पुस्कृत किया गाया हैं, जो कि झुग्गी भूमि से सबंधित मिशन है, जिसमे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लाखों शहरी-गरीब लोगों के लाभ के लिए कार्य किया जाता है। ये पुरस्कार ब्रिटेन की संस्था वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा दिया जाता हैं, जिसे दुनिया भर में नवाचार आवास परियोजनाओं को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।
जगाहाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट (HUDD), ओडिशा सरकार के अधीन एक सोसायटी है। OLHM-JAGA का उद्देश्य झुग्गियों को रहने योग्य आवासों में बदलना हैं और जिसके तहत झुग्गियों में रहने वाले 52,682 शहरी गरीब परिवारों को भूमि अधिकार प्रमाणपत्र दिया जाता है। यह मिशन सितंबर 2017 में पारित ओडिशा लैंड राइट्स टू स्लम डावर्स एक्ट के तहत कार्य करता है।

PUMA ने सुनील छेत्री को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

पुमा (PUMA) कंपनी ने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को 3 साल के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बानाने का करार किया है। बेंगलुरु एफसी के कप्तान वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। वह सबसे अधिक लोकप्रिय भारतीय खिलाड़ी हैं और भारत में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्हें छह बार AIFF प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है। साथ ही उन्हें 2011 के अर्जुन पुरस्कार और 2019 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया हैं।

पेप्सिको ने सलमान खान को बनाया पेप्सी का ब्रांड एंबेसडर

पेप्सिको ने बॉलीवुड स्टार सलमान खान को भारत में अपने प्रमुख ब्रांड पेप्सी का नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। पेप्सी का ग्रीष्मकालीन 2020 अभियान, सलमान खान की आगामी चर्चित फिल्म "दबंग -3" पर आधारित होगा। पेप्सीको इंडिया नई एसोसिएशन का लाभ उठाने के लिए 360 डिग्री अभियान शुरू करेगी।
सलमान खान तीन साल पहले पेप्सिको उत्पाद "थम्स अप" के भी ब्रांड एंबेसडर रह चुके है।

जीएस लक्ष्मी ने रचा इतिहास, पुरुषों के वनडे में रैफरी बनने वाली बनेंगी पहली महिला

भारतीय मैच रेफरी जी. एस लक्ष्मी पुरुषों के एकदिवसीय मैंचो में पहली महिला मैच रेफरी बनने के लिए तैयार है। वह आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 की तीसरी श्रृंखला में मैच रेफरी की भूमिका निभाईंगी। श्रृंखला का पहला मैच संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।
इससे पहले वह मई में मैच रैफरियों के आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल में नियुक्त होने वाली पहली महिला बनी थीं। लक्ष्मी को तीन महिला एकदिवसीय, 16 पुरुष टी20 और सात महिला टी 20 मैचों का अनुभव है |

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले के पर्वतीय गाँव कुलशेखरापट्टीनम में तीसरे रॉकेट लॉंच पैड की स्‍थापना की तैयारी का कार्य शुरू कर दिया है। वर्तमान में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में दो लॉन्च पैड हैं। भारत से उपग्रहों के प्रक्षेपण की संख्‍या बढ़ने के कारण अतिरिक्‍त लॉंच पैडों की मांग बढ़ गई है क्‍योंकि स्‍वदेशी के अलावा अंतर्राष्‍ट्रीय उपग्रह भी इन लॉंच पैडों से प्रक्षेपित किए जाते हैं।

फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड 2019

फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को बेस्ट स्पोर्ट्स प्रमोटिंग स्पोर्ट्स  की श्रेणी में सम्मानित किया गया। रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को युवा खिलाड़ियों के पोषण के लिए संगठन द्वारा खेल इको-सिस्टम प्रदान करने के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने और अपनी इष्टतम सीमा तक जाकर राष्ट्र के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया गया।
फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019, वर्ष के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और विभिन्न हितधारकों के योगदान के योगदान एवं प्रयासों को सम्मानित करने के लिए FICCI द्वारा दिया जाना वाला सम्मान है।

अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा ने USMCA व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर

महीनों-भर चली लम्बी चर्चा के बाद अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के प्रतिनिधियों ने क्षेत्रीय व्यापार समझौते के नए मसौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौता (USMCA) अब अंतिम अनुमोदन के लिए देशों की संसद में भेजा जाएगा। यह समझौता 1994 में हुए उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) की जगह लेगा है।

फिक्की ने रानी रामपाल और सौरभ चौधरी को शीर्ष पुरस्कारों से किया सम्मानित

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और निशानेबाज सौरभ चौधरी को फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार 2019 के स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार, प्रत्येक वर्ष खिलाडियों और विभिन्न हितधारकों के उत्कृष्ट योगदान को सराहने के लिये दिए जाने वाला पुरस्कार हैं।
रानी ने नवंबर में अमेरिका के खिलाफ क्वालीफायर राउंड में विजयी गोल करके 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भारत का स्थान पक्का करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीँ दूसरी ओर सौरभ को टोक्यो ओलंपिक में शूटिंग में स्वर्ण पदक जीतने में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद माना जा रहा है। उन्होंने 2018 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता  था और जिसके बाद से उन्होंने विश्व कप की शूटिंग में कई व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार हासिल किए हैं।

जहाजरानी मंत्रालय ने बांग्लादेश के दो बन्दरगाहो को पोर्ट ऑफ़ कॉल किया घोषित

जहाजरानी मंत्रालय (MoS) ने भारत और बांग्लादेश के बीच "तटीय नौवहन समझौते" के तहत बांग्लादेश के मंगला और चटगांव बन्दरगाहो को पोर्ट ऑफ़ कॉल घोषित करने की घोषणा की है। मंगला बंदरगाह को PIWT&T (अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार पर प्रोटोकॉल) के तहत पोर्ट ऑफ़ कॉल घोषित किया गया है और जबकि चटगांव बंदरगाह PIWT&T का हिस्सा नहीं होगा ।
भारत और बांग्लादेश ने माल-आवाजाही के लिए चटगांव और मंगला बंदरगाह के इस्तेमाल पर समझौता ज्ञापन, समझौता और मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) पर हस्ताक्षर किए हुए हैं। भारत में पोर्ट्स ऑफ कॉल हैं - कोलकाता (पश्चिम बंगाल), हल्दिया (पश्चिम बंगाल), पांडु, करीमगंज (असम), सिलघाट (असम), धुबरी (असम)

आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने दिशा विधेयक 2019 को दी मंजूरी

आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने बलात्कार और सामूहिक-बलात्कार जैसे जघन्‍य अपराध करने वालों के लिए मृत्‍यु दंड देने और 21 दिनों में ऐसे मामलों का ट्रायल पूरा कर फैसला देने वाले आन्‍ध्र प्रदेश दिशा अधिनियम 2019 (आन्‍ध्र प्रदेश आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम 2019) को मंजूरी दे दी।
मंत्रिमंडल ने महिलाओं और बच्‍चों के खिलाफ दुष्‍कर्म, सामूहिक दुष्‍कर्म, पीछा करने, यौन प्रताड़ना, एसिड हमलों, पीछा, बर्बरता, जैसे जघन्‍य मामलों पर तेज गति से सुनवाई करने के लिए बाल संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत विशेष अदालतें गठित करने की भी मंजूरी दे हैं।

निर्मला सीतारमण विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में हुई शामिल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को फोर्ब्स की 'विश्व की सबसे शक्तिशाली सौ महिलाओं' की सूची में 34वां स्थान दिया गया है। इनके अलावा HCL कॉर्पोरेशन की CEO और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरण मजुमदार शॉ को भी इस सूची में स्थान दिया गया हैं।
फोर्ब्स द्वारा 2019 की विश्व की सबसे शक्तिशाली सौ महिलाओं की सूची में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने शीर्ष स्थान पर कब्ज़ा किया है, जिनके बाद दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टिन लैगार्डे और तीसरे स्थान पर यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी हैं। इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 29वें स्थान पर रखा गया हैं।
क्र.सं.नामदेश
1
एंजेला मर्केल
जर्मनी
2
क्रिस्टिन लैगार्डे
फ्रांस
3
नैन्सी पेलोसी
अमेरिका
4
उर्सुला वॉन डेर लेन
बेल्जियम
5
मैरी बारा
अमेरिका
6
मेलिंडा गेट्स
अमेरिका
7
अबीगैल जॉनसन
अमेरिका
8
एना बॉटिन
स्पेन
9
गिनी रोमेटी
अमेरिका
10
मार्लिन ह्युसन
अमेरिका
34
निर्मला सीतारमण
भारत
54
रोशनी नादर मल्होत्रा
भारत
65
किरण मजुमदार शॉ
भारत
100
ग्रेटा थनबर्ग
स्वीडन





भारत में ला लीगा के ब्रांड एंबेसडर बने रोहित शर्मा

दुनिया के शीर्ष स्तर के फुटबॉल क्लब  "ला लीगा" (स्पेन) ने क्रिकेटर रोहित शर्मा को भारत में अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। रोहित शर्मा लीग के 90 साल के इतिहास में पहले गैर-फुटबॉलर हैं, जो ब्रांड एंबेसडर बने हैं।
स्पेन का यह शीर्ष स्तरीय फुटबॉल क्लब भारत में अपने प्रसंशकों को अनेक माध्यम से तैयार कर रहा है। इन  माध्यमों में ला लीगा फुटबॉल स्कूल जैसे जमीनी विकास कार्यक्रम और फेसबुक के साथ एक डिजिटल प्रसारण सौदा शामिल है।

दिग्गज तेलुगु अभिनेता और लेखक गोलापुड़ी मारुति राव का निधन

पूर्व नंदी पुरस्कार विजेता और प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता और लेखक गोलापुड़ी मारुति राव का हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने कई दशकों तक अपने लेखन और अभिनय से लोगों को मंत्रमुग्ध किया और लगभग चार दशकों में लगभग 250 फिल्मों में अभिनय भी किया। वह एक बहुआयामी प्रतिभा वाले व्यक्ति थे क्योंकि उन्होंने एक पत्रकार, नाटककार, लेखक, अभिनेता और टेलीविजन सभी रूपों में कार्य किया था।
एक अभिनेता के रूप में उनकी कुछ यादगार फ़िल्मों में 'इंटलो रमैया, वेधिलो कृष्णैया', 'चैलेंज', 'संसार ओका चादरंगम', 'आदित्य 369' और 'लीडर' हैं।


टोनी एन सिंह ने जीता मिस वर्ल्ड 2019 का ताज

जमैका की रहने वाली टोनी एन सिंह को लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 कार्यक्रम में विश्व सुंदरी का ताज पहनाया गया। उन्हें 2018 की मिस वर्ल्ड रही मेक्सिको की वनेसा पोंस ने ने ताज पहनाया। इस प्रतियोगिता में फ्रांस की ओपेली मेजीनो दूसरे और भारत की सुमन राव तीसरे स्थान पर रही। मिस वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता का यह 69वां संस्करण था जिसमे 120 देशों की सुन्दरियों ने खिताब के लिए अजमाइश की थी।

राष्ट्रपति भवन ने उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के 46 प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी

राष्ट्रपति भवन ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कृषि, फार्मास्यूटिकल्स, विमानन, डिजाइन, पेट्रोलियम और ऊर्जा सहित अनेक क्षेत्रों के उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के 46 प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी की। इनमें से प्रत्येक संस्थान देश के सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण होंगे। केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय स्थायी कृषि, उत्पादकता को बढ़ावा देने और उपयोगी अनुसंधान के साथ किसानों को सहयोग करके राष्ट्रीय लक्ष्य को प्राप्त करने में अहम योगदान दे सकते हैं।
सम्मेलन के दौरान, विभिन्न संस्थानों के प्रमुखों के अलग-अलग उप-समूहों ने अनुसंधान को बढ़ावा देने, छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और उद्योगों तथा शिक्षा संस्‍थाओं के बीच संपर्क बनाने जैसे मुद्दों पर प्रस्तुतियाँ पेश की।

गूगल अर्थ ने विश्व के 98 फीसदी हिस्से को कवर करने का किया दावा

सर्च इंजन की सबसे दिग्गज कंपनी गूगल विश्व की सबसे बड़ी मैपिंग सेवा कपनी बनने का दावा किया है, क्योंकि गूगल अर्थ अब दुनिया के लगभग 98 प्रतिशत से अधिक हिस्से और 10 मिलियन मील की दूरी पर स्ट्रीट व्यू इमेजरी को कवर करता है, जो कि इतनी दूरी है जिससे दुनिया का 400 से अधिक बार चक्कर लगाया जा सकता हैं। गूगल अर्थ एक ऐसा सॉफ़्टवेयर जिसमे आप घर-कार्यलय में बैठे हुए पृथ्वी के दृश्य 3डी देख सकते हैं और स्थान किसी भी स्थान को खोजन सकते हैं, यह 6 मिलियन वर्ग मील की हाई डेफिनेशन सॅटॅलाइट तस्वीरे प्रदान करता है, जो पूरी आबादी के लगभग 98 प्रतिशत से अधिक हिस्से कवर करता है।

विजय दिवस: 16 दिसंबर

प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय को याद करने के लिए विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत-पाकिस्तान के बीच 3 दिसंबर को शुरू हुआ 1971 का युद्ध 13 दिनों तक चला और 16 दिसंबर को पाकिस्तान द्वारा आत्मसमर्पण करने के बाद इसकी समाप्ति की आधिकारिक घोषणा की गई। इस दिन 1971 को पाकिस्‍तानी सेना के प्रमुख जनरल ए ए खान नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ भारतीय सेना और मुक्ति वाहिनी के समक्ष बिना शर्त समर्पण किया था। इस युद्ध के बाद पूर्वी पाकिस्‍तान अलग होकर बांग्‍लादेश बना था।

यूनेस्को की विरासत सूची में शामिल हुई थाई नुअद (थाई मसाज)

थाईलैंड की 2000 साल से भी अधिक प्राचीन और प्रसिद्ध मालिश (थाई मसाज) थाई नुअद कोयूनेस्को की (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) की प्रतिष्ठित विरासत सूची में शामिल किया गया। नुअद थाई मालिश का एक गहन प्रकार है जिसमें शरीर को अंगूठे, कोहनी, घुटनों और पैरों की मदद से अच्छी तरह से शरीर मासपेशियों को खींचा और घुमाया जाता है। थाई मालिश की शुरुआत भारत में हुई और इसे लगभग 2,500 साल पहले डॉक्टरों और भिक्षुओं द्वारा थाईलैंड में ले जाया गया था, जिसके बाद से ये वहां की एक पहचान बन गई।

  • यूनेस्को का गठन: 4 नवंबर 1946
  • यूनेस्को का मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस
  • यूनेस्को महानिदेशक: ऑड्रे अज़ोल

न्यूजीलैंड के तीन बार के ओलंपिक चैंपियन पीटर स्नेल का निधन

न्यूजीलैंड के तीन बार के ओलंपिक चैंपियन और मध्यम दूरी के महानतम धावकों में से एक माने जाने वाले पीटर स्नेल का निधन हो गया। वह टोक्यो 1964 के ओलंपिक खेलों में 800 मीटर और 1500 मीटर में दोहरा खिताब जीतने वाले अंतिम पुरुष एथलीट थे। उन्होंने 1962 के राष्ट्रमंडल खेलों में 880 गज में एक और पर्थ में एक मील की दौड़ में 2 स्वर्ण पदक जीते थे।

विश्वनाथन आनंद ने अपनी आत्मकथा 'Mind Master' का किया अनावरण

विश्वनाथन आनंद ने अपनी आत्मकथा 'Mind Master' का अनावरण किया। यह पुस्तक आनंद और खेल पत्रकार सुसान निन्न द्वारा संयुक्त रूप से लिखी गई है। इसे THG पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक में विश्वनाथन आनंद की यात्रा की अद्भुत समृतियाँ शामिल हैं।


-------------------------------
नासा 2020 में रोवर "मार्स 2020" करेगा लॉन्च

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) 2020 में रोवर 'मार्स 2020' लॉन्च करेगा। रोवर का निर्माण और प्रबंधन नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा कैलिफोर्निया के पासाडेना में किया गया है। "मार्स 2020" प्राचीन डेल्टा 'जेज़ेरो क्रेटर' पर पानी और जीवन के होने की संभवनाओं खोज करेगा ।
'मार्स 2020' का वजन क्यूरियोसिटी से अधिक 99 पाउंड (45 किलोग्राम) है जो कि अपने साथ खुदाई के लिए बड़े उपकरण और ड्रिल ले जाने में सक्षम होगा और साथ ही भौतिक परिस्थितियों के अनुकूल कई बदलाव करने में सक्षम हैं।  इसके अलावा रोवर मंगल ग्रह की सतह पर खुदाई करके वहां की मिट्टी के सैंपल भी इकट्ठा करेगा

यूएन ने दक्षिण सूडान में लोगो की मदद करने वाले भारतीय शांति सैनिकों को किया सम्मानित

भारतीय शांति सैनिकों को संघर्ष से जूझ रहे दक्षिण सूडान में शांति स्थापित करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान और अपने कर्तव्यों से ऊपर उठकर स्थानीय लोगो की मदद करने के लिए सम्मानित किया गया है। भारत के लगभग 850 सैनिकों को देश से दूर जाकर दक्षिण सूडान के नागरिकों को बचाने और स्थायी शांति स्थापना करने के समर्पण और बलिदान के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया।
वर्तमान में, 2,342 भारतीय सैनिक और करीब 25 पुलिस कर्मी संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) के तहत दक्षिण सूडान में तैनात हैं। ये पहला मौका है जब भारतीय सैनिकों को UNMISS के तहत सरकार और विपक्षी गुटों के बीच शांति वार्ता स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिए विशेष रूप से प्रशंसा की गई।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे होंगे भारत के अगले सेना प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भारत के अगले थल सेनाध्यक्ष होंगे। वर्तमान में वह उप-सेनाध्यक्ष के पद पर कार्यत हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे जनरल बिपिन रावत का स्थान लेंगे, जो इस महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लगभग 40 साल के शानदार सैन्य सेवाकाल के दौरान उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर में अत्यधिक आतंकवाद रोधी सक्रिय इलाको के अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे ऑपरेशन पवन के दौरान श्रीलंका में भारतीय शांति रक्षक बल का हिस्सा थे। जम्मू-कश्मीर में अपनी बटालियन के कुशल नेतृत्व के लिए उन्हें विशिष्ट सेना पदक से सम्मानित किया गया है। उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उन्हें विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से भी अलंकृत किया जा चुका है।


नेपाल में "सूर्य किरण-XIV" अभ्यास का हुआ आयोजन

भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास "सूर्य किरण-XIV" नेपाल के रूपेन्देही जिले के सलझंडी में आयोजित किया गया।
संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास जंगल और पहाड़ी इलाकों में विद्रोह कार्रवाइयों से निपटने पर आधारित था और इसके अलावा प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से निपटने की कार्य प्रणाली से संबंधित भी अभ्यास किया गया।

दिग्गज फिल्म अभिनेता डैनी ऐयलो का निधन

दिग्गज फिल्म अभिनेता डैनी ऐयलो का निधन हो गया, उन्हें डू द राइट थिंग और द गॉडफादर पार्ट II फिल्मों में निभाए उनके किरदार के लिए जाना जाता हैं। मंच और फिल्म के दिग्गज अभिनेता ऐइलो, स्पाइक ली की 1989 डू द राइट थिंग में पिज्जा पार्लर के मालिक का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय थे।

ICAR और नाबार्ड ने कृषि एवं जलवायु अनुसंधान के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने सतत कृषि और जलवायु अनुकूल कृषि प्रणालियों को बढ़ावा देने और एक्शन रिसर्च और विभिन्न तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
अनुसंधान एक भागीदारी मॉडल में जलवायु-लचीला प्रथाओं, मॉडल और एकीकृत और उच्च तकनीक खेती प्रथाओं में सक्रिय भागीदारी होगी। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य स्थायी कृषि और जलवायु-लचीला खेती प्रणालियों को बढ़ावा देना था।

हरियाणा बारकोडिंग सॉफ्टवेयर “Trakea” को अपनाने वाला बना देश का पहला राज्य

हरियाणा पुलिस ने फॉरेंसिक रिपोर्ट में एकत्र नमूनों की सटीक जानकारी हासिल करने के लिए एक नई तकनीक पर आधारित बारकोडिंग सॉफ्टवेयर “Trakea” का अनावरण किया है। इसी के साथ हरियाणा इस अनूठी बारकोडिंग प्रणाली की शुरुआत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मधुबन की फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) में Trakea बारकोडिंग प्रणाली का अनावरण किया।
पुलिस के अनुसार, Trakea सॉफ्टवेयर अपराध स्थल से एकत्र किए गए नमूनों की सटीक और फोरेंसिक विश्लेषण रिपोर्ट सुनिश्चित करता है, जो कि पुलिस बल द्वारा दशकों से इस्तेमाल किए जा रहे पारंपरिक तरीकों से बिलकुल अलग है। इस सॉफ्टवेयर को इंजीनियर अमित मिश्रा द्वारा विकसित किया गया हैं।

यूनेस्को ने बेल्जियम के Carnival of Aalst को विरासत सूची से हटाया

यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने बेल्जियम के ‘Carnival of Aalst’ को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (Intangible Cultural Heritage of Humanity List) सूची से हटा दिया है। 2019 के कार्निवल के दौरान, परेड में नस्लवादी और यहूदी विरोधी एक फ्लोट का प्रदर्शन किया गया जो कि रूढ़िवादी यहूदियों का मज़ाक बनाने के लिए प्रदर्शित किया गया था। इस कार्निवल को 2010 में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किया गया था।

18 December 2019
-------------------------------

जाने-माने अभिनेता श्रीराम लागू का निधन

लोकप्रिय दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू का लम्बी बीमारियों के चलते निधन हो गया। उन्होंने आजादी के बाद महाराष्‍ट्र में रंगमंच आंदोलन के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।  नटसम्राट और हिमालयाची साओली जैसे मराठी नाटकों और मराठी फिल्‍म पिंजरा में अभिनय से उन्‍हें लोकप्रियता मिली।  एक दिन अचानक, घरोंदा और लावारिस जैसी हिन्‍दी फिल्‍मों में यादगार भूमिका निभाने के लिए भी उन्हें जाना जाता हैं।

सरकार ने ई-वाणिज्य पोर्टल 'GeM Samvaad' का किया शुभारंभ

सरकार ने स्थानीय दुकानदारों तक पहुंच बनाने के लिए "GeM Samvaad" नाम से एक नया ई-वाणिज्य पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सहित स्थानीय क्रेताओं के लिए बाजार पर स्थानीय विक्रेताओं के ऑन-बोर्डिंग की सुविधा होगी। GeM में 15 लाख से अधिक उत्पाद और लगभग 20,000 सेवाएं, 3 लाख से अधिक पंजीकृत विक्रेता और सेवा प्रदाता और 40 हजार से अधिक सरकारी खरीदार संगठन शामिल हैं।

ग्वालियर में लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत उत्सव 'तानसेन सामरोह' का हुआ आगाज

मध्य प्रदेश में लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत समारोह 'तानसेन सामरोह' की शुरुआत ग्वालियर के हरिकथा और मिलाद गायन के साथ पारंपरिक रूप से की गई। पांच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का आयोजन हर साल भारतीय इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित गायकों में से एक, 'मियां तानसेन' की याद में किया जाता है।
तानसेन समरोह भारत में सबसे पुराना और सम्मानित शास्त्रीय संगीत समारोह जिसका आयोजन उस्ताद अलाउद्दीन ख़ाँ कला एवं संगीत अकादमी द्वारा किया जाता है, मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग के तहत इस समारोह में ग्रीस, अमेरिका, ईरान और बेल्जियम सहित विश्वभर के प्रसिद्ध संगीतकार और वाद्ययंत्र वादक अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस समारोह की ये 95वीं वर्षगाठ है।
प्रसिद्ध गायक पंडित विद्याधर व्यास को तानसेन समारोह के पहले दिन 2019 के राष्ट्रीय तानसेन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित, तानसेन पुरस्कार में 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है और जो हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के उत्कृष्ट प्रतिपादकों को दिया जाता है।

तुर्की की ऐतिहासिक मस्जिद को बांध के लिए किया गया शिफ्ट

तुर्की में इलिसु बांध बनाए जाने के मार्ग में आ रही 610 साल पुरानी Er-Rızk मस्जिद को हसनकीफ शहर के जलमग्न होने से पहले सुरक्षित रूप से हटाकर 2 किमी. की दूरी पर स्थापित कर दिया गया। इलिसू बांध से 1,200 मेगावाट बिजली उतपादन की जाएगी, जिसके बाद इलिसु बांध, ऊर्जा उत्पादन के मामले में तुर्की का चौथा सबसे बड़ा बांध बन जाएगा।

गुजरात पुलिस प्रसिडेंट्स कलर्स सम्मान पाने वाली बनी 7 वीं राज्य पुलिस

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा गुजरात पुलिस को गांधीनगर में हुए एक कार्यक्रम में 'प्रसिडेंट्स कलर्स' से सम्मानित किया गया। राज्य पुलिस को ये सम्मान उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए के लिए दिया जाता हैं। प्रसिडेंट्स कलर्स भारत में पुलिस बल को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इस सम्मान से सम्मानित होने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, त्रिपुरा और असम शामिल हैं।
प्रसिडेंट्स कलर्स एक प्रतीक है जो 'निसान' नाम से भी जाना जाता है, जिसे सभी पुलिस अधिकारियों की वर्दी के बाएं हाथ की आस्तीन पर पहनाया जाता हैं।

लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री गीता सिद्धार्थ का निधन

जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री गीता सिद्धार्थ काक का निधन। उन्हें गर्म हवा (1973), परिचय (1972), गमन (1978) फिल्मों में यादगार भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था। उनकी फिल्म गर्म हवा ने 21 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता। जिसे फिल्म समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया था।

SBI ने KfW जर्मन डेवलपमेंट बैंक के साथ ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारत में ऊर्जा-कुशल आवास कार्यक्रम शुरू करने के लिए Kreditanstalt für Wiederaufbau (KfW) जर्मन डेवलपमेंट बैंक के साथ 277 मिलियन डॉलर (लगभग 1,958 करोड़ रुपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ये कार्यक्रम 2030 के सतत विकास लक्ष्य को हासिल करने के भारत-जर्मन विकास सहयोग का हिस्सा हैं।
इस कार्यक्रम के तहत बिल्डरों और घर खरीदने वालो को सामान्य आवासों की तुलना में 25 प्रतिशत से अधिक ऊर्जा बचत करने वाली ऊर्जा-कुशल आवासीय परियोजनाओं के निर्माण या खरीदने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। ऋण और अनुदान सुविधाओं की व्यवस्था SBI की निवेश बैंकिंग में सहायक कंपनी एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड द्वारा की जाएगी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री आईडी स्वामी का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री आईडी स्वामी का निधन। उन्होंने 1999 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। वह हरियाणा के करनाल से दो बार लोकसभा सदस्य भी रहे थे।

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन का किया शुभारंभ

केंद्र सरकार ने 2022 तक सभी गांवों में ब्रॉडबैंड सेवा पहुँचाने के लिए राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन का शुभारंभ किया है। इस मिशन का उद्देश्य अगले 4 वर्षों में सरकारी और निजी क्षेत्रों के 7,000 करोड़ रुपये के निवेश से भारत के 600,000 गाँवों को जोड़ना है। ये मिशन 2018 के राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति का हिस्सा है। मिशन ब्रॉडबैंड पहल के कार्यान्वयन के लिए सार्वभौमिक ब्रॉडबैंड पहुंच को सुरक्षित करेगा और इसका उद्देश्य चरणबद्ध तरीके से 50 एमबीपीएस तक की इंटरनेट गति प्रदान करना है।
सरकार के अनुसार, 10% निवेश का हिस्सा यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन (USO) निधि से आएगा और शेष निवेश उद्योग द्वारा टावरो और अन्य परिसंपत्तियों के रूप में आएगा।

भारत सरकार और ADB ने EESL के लिए 250 मिलियन के ऋण पर किए हस्ताक्षर

भारत सरकार और एशियन डेवलपमेंट (ADB) ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) के लिए 250 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं। ऋण का उद्देश्य भारत में ऊर्जा दक्षता निवेश का विस्तार करना है जो कृषि, आवासीय और संस्थागत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करेगा। इसके अतिरिक्त, ADB के प्रशासन में स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष (CTF) से 46 मिलियन डॉलर का उपलब्‍ध कराया जाएगा।

श्रीधर पात्रा को नालको का CMD किया गया नियुक्त

श्रीधर पात्रा को नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। वर्तमान में वह नालको के निदेशक (वित्त) हैं। उन्हें 31 अक्टूबर, 2024 तक के लिए नालको का सीएमडी नियुक्त किया गया। श्रीधर पात्रा वर्तमान सीएमडी तपन कुमार चंद का स्थान लेंगे।

इंग्लैंड की दिग्गज क्रिकेटर लॉरा मार्श ने संन्यास की घोषणा

इंग्लैंड की स्टार क्रिकेटर लॉरा एलेक्जेंड्रा मार्श ने संन्यास की घोषणा कर दी हैं। लॉरा ने अपने 13 साल के करियर में तीन विश्व कप जीते, उन्होंने 2006 में तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर शुरुआत की थी और बाद में  वे स्पिन गेंदबाज में तब्दील हो गई थी। उन्होंने 103 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय, 67 T20 और 9 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था और अपने करियर में 217 विकेट झटके थे। साथ ही वो एकदिवसीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वालों में तीसरी गेंदबाज हैं।
लौरा मार्श को फरवरी 2019 में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा पूर्ण केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित किया गया था। उन्होंने जून 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ  अपना 100 वां महिला एकदिवसीय मैच में खेला था।

बोरिस जॉनसन दोबारा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में हुए आम चुनावों ऐतिहासिक जीत दर्ज की है, साथ उनकी कंजरवेटिव पार्टी ने संसद में बहुमत के 326 के जादुई आकड़े को पार कर लिया है। उन्हें दोबारा ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना गया है।
ताजा आकड़ो के अनुसार जॉनसन के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी को 650 सदस्यीय वाले हाउस ऑफ कॉमन्स की लगभग 365 सीटे मिलने का अनुमान हैं, लेकिन पार्टी ने जीत का जश्न मना शुरू कर दिया हैं क्योंकि इसने आधे से अधिक सीटों पर कब्ज़ा कर लिया है। विपक्ष की लेबर पार्टी को 203 सीटें मिलने का अनुमान है, पार्टी के ख़राब प्रदर्शन की जिम्मेवारी लेते हुए नेता जेरेमी कॉर्बिन ने अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की हैं।

GST परिषद ने लॉटरी पर 28% की समान कर दर की निर्धारित

वस्‍तु और सेवा कर यानी GST परिषद ने सरकारी और निजी दोनों तरह की लॉटरी पर 28 प्रतिशत की समान कर दर तय की है। साथ ही परिषद ने बुने और गैर बुने थैलों पर GST दर को तर्कसंगत बनाते हुये इसे 18 प्रतिशत करने का भी निर्णय लिया है।
यह पहला मौका था जब परिषद को सरकारी तथा निजी लॉटरियों पर समान दर रखने के मुद्दे पर वोट से फैसला करना पड़ा। जीएसटी परिषद ने केंद्र या राज्य सरकार के 20% या अधिक स्वामित्व वाली इकाई द्वारा औद्योगिक और वित्‍तीय संरचना संबधी भूखण्‍डों की अग्रिम भुगतान की जाने वाली लम्‍बी अवधि की लीज़ राशि में भी छूट देने का निर्णय किया है।

थावरचंद गहलोत ने PM की 'एग्जाम वारियर्स' पुस्तक का किया विमोचन

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक "Exam Warriors" के ब्रेल संस्करण का विमोचन किया। हिन्दी और अंग्रेजी के इस ब्रेल संस्करण को राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ की ब्रेल प्रेस ने तैयार किया है। पुस्तक में एनिमेटेड चित्र और विभिन्न योग आसनों को विस्तृत रूप से पेश किया गया है जो नेत्रहीन पाठकों के लिए सुविधाजनक होगा ।

देहरादून में विधायी निकायों के अधिकारियों का सम्मेलन हुआ शुरु

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के 79 वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन देहरादून में किया गया। सम्मेलन में सभी राज्य विधानसभाओं के पीठासीन अधिकारियों ने भाग लिया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को सम्मेलन के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया।

आईसीसी ने एस मंधाना को 2019 की वनडे और टी 20 टीम में किया शामिल

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का नाम इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एकदिवसीय और टी 20 टीमों में शामिल किया गया। उनके के साथ एकदिवसीय टीम में झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे को शामिल किया गया हैं और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा की टी 20 टीम में जगह दी गई हैं।
मंधाना ने भारत के लिए 51 एकदिवसीय और 66 T20I मैच इसके अलावा कुछ टेस्ट मैच भी खेले हैं। उनके नाम T20I और ODI में कुल 3476 रन है।

ओडिशा सरकार ने 'जलसाथी' कार्यक्रम का किया शुभारंभ

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सभी घरों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 'जलसाथी' कार्यक्रम शुरू किया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘JalSathi’ ऐप भी लॉन्च की। ओडिशा जल निगम ने कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए भुवनेश्वर के महिला संघों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। जलसाथी पहल का उद्देश्य नल कनेक्शन के माध्यम से उपभोक्ताओं को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

कोच्चि पोर्ट पर अपहरण रोधी का हुआ आयोजन

भारतीय तट रक्षककोचिन पोर्ट ट्रस्‍ट और अन्‍य हितधारकों की सहायता से भारतीय नौसेना ने बड़े पैमाने पर कोच्चि पोर्ट पर अपहरण रोधी अभ्‍यास संचालित किया। इस अभ्‍यास का कोड नाम "अपहरण " था जिसमें भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के 12 से अधिक जहाजों और हेलीकाप्टरों सहित कई एजेंसियों ने भाग लिया।
अपहरण का उद्देश्य राष्‍ट्र विरोधी ताकतों द्वारा किसी जहाज को अपहरण करने को ध्‍यान में रखते हुए प्रतिक्रियात्‍मक/कार्रवाई व्‍यवस्‍था/तैयारी में एकरूपता लाने के लिए इस अभ्‍यास का आयोजन किया गया था, तटरक्षा के लिए व्‍यावसायिक जहाज का अपहरण एक गंभीर चुनौती है। इस पर कार्रवाई के लिए संसाधनों के समन्‍वय तथा राज्‍य सरकार समेत सभी हितधारकों के प्रयासों की आवश्‍यकता होती है।

चेन्नई कॉर्पोरेशन ने देश में पहला अपशिष्ट लेन-देन पोर्टल किया शुरू

चेन्नई कॉर्पोरेशन ने तमिलनाडु में पहला अपशिष्ट लेन-देन पोर्टल "मद्रास वेस्ट एक्सचेंज" (www.madraswasteexchange.com) की शुरुआत की हैं, जिसमे नगरपालिका ठोस अपशिष्ट ऑनलाइन खरीदने और बेचने की सुविधा देगी। पहले इसे तीन महीनों के लिए पायलट परियोजना के तौर पर चलाया जाएगा। लोगो एवं अपशिष्ट पुनर्नवीनीकरण करने वालो की प्रतिक्रिया के आधार पर बाद में वेबसाइट में अधिक सुविधाएँ जोड़ी जाएंगी।
मद्रास वेस्ट एक्सचेंज, वेब पोर्टल और एक एप्लिकेशन है, जिसे स्मार्ट सिटी मिशन अवधारणा के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस: 20 दिसंबर

विश्व स्तर पर हर साल 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है।  22 दिसंबर 2005 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के  प्रस्ताव 60/209 द्वारा मानव एकता को एकजुटता के मौलिक और सार्वभौमिक अधिकारों के रूप में चिन्हित किया था।
उपरोक्त समाचार से सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
ये दिवस मनाया जाता हैं-
  • विविधता में एकता दर्शाने के लिए
  • विभिन्न सरकारों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए समझौतों को याद दिलाने के लिए
  • लोगों के बीच एकजुटता के महत्व को बताने के लिए
  • सतत विकास के लिए लोगों, सरकारों को प्रेरित करने के लिए
  • गरीबी ख़त्म करने के नए रास्ते तलाशने के लिए
  • लोगों को गरीबी, भुखमरी, बीमारियों से बाहर निकालने के लिए

मेघालय विधानसभा ने सर्वसम्‍मति से पास किया राज्य ILP

मेघालय विधानसभा में केंद्र सरकार से राज्‍य में बंगाल ईस्‍टर्न फ्रंटीयर रेग्‍युलेशन, 1873 के अंतर्गत इनर लाइन को लागू करने के सरकारी प्रस्‍ताव सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया गया है। आईएलपी के कार्यान्वयन के लिए राज्य के नागरिको की बढ़ती मांग के मद्देनजर प्रस्ताव पारित करने के उद्देश्य से एक दिवसीय विशेष सत्र आयोजित किया गया था।
इनर लाइन परमिट (ILP) भारत सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो भारतीय नागरिक को एक सीमित अवधि के लिए संरक्षित क्षेत्र की आंतरिक यात्रा करने की अनुमति देता है। राज्य के बाहर से आने  वाले भारतीय नागरिकों के लिए संरक्षित राज्य में प्रवेश के लिए ये परमिट लेना अनिवार्य होता है। सरकार द्वारा यह दस्तावेज़ भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित क्षेत्रों में सामान्य आवाजाही को नियंत्रण करने का प्रयास है।

डोनाल्ड ट्रम्प यूएस इतिहास में महाभियोग चलाए जाने वाले बने तीसरे राष्‍ट्रपति

डोनाल्ड ट्रम्प अमरीकी इतिहास में तीसरे ऐसे राष्‍ट्रपति बन गए हैं, जिन पर हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स द्वारा महाभियोग चलाया जाएगा। महाभियोग के कारण सीनेट में इस मामले की सुनवाई होगी, जिसमें यह निर्णय लिया जाएगा कि वे राष्‍ट्रपति पद पर बने रहेंगे या नहीं। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने डोनाल्ड ट्रम्प पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया।
डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाले सदन का महाभियोग का पहला आरोप सत्‍ता का दुरुपयोग था, जिसके पक्ष में 230 और विरोध में 197 मत पड़े। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के 243 साल के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग द्वारा पद से नहीं हटाया गया है। इससे पहले केवल दो पूर्व राष्‍ट्रपतियों पर महाभियोग चलाया गया था। 1998 में सदन ने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर महाभियोग चलाया जबकि राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन पर 1868 में महाभियोग चलाया गया था।

भारतीय फुटबॉल टीम फीफा की ताजा रैंकिंग में 108 वें स्थान पर

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम साल के अंत में जारी फीफा रैंकिंग में 108वें स्थान पर बनी हुई है। भारत को पूरे साल 11 पायदान का नुकसान हुआ । भारत 1187 अंकों के साथ एशियाई देशों में 19वें स्थान पर हैं, जबकि जापान इस सूची में शीर्ष स्थान पर लेकिन विश्व रेंकिंग में 28 वें स्थान पर है।

अफगानिस्तान भारतीय फार्माकोपिया को मान्यता देने वाला बना पहला देश

इंडियन फार्माकोपिया (Indian Pharmacopoeia) को अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद विनियमन विभाग ने अधिकारिक रूप से चिन्हित किया गया है। इस तरह साथ अफगानिस्तान वाणिज्य विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रयासों के अनुसार आईपी को मान्यता देने वाला पहला देश बन गया है।
आईपी ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 और नियम 1945 के अनुसार मानकों की आधिकारिक मान्यता प्राप्त पुस्तक है। जो भारत में निर्मित और विपणन की जाने वाली दवाओं की पहचान, शुद्धता और शक्ति के संदर्भ में  मानकों को निर्धारित करता है। औषधीय उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, कानूनी और वैज्ञानिक मानकों को भारतीय भेषज संहिता आयोग (IPC) द्वारा भारतीय फार्माकोपिया (IP) के रूप में निर्धारित किया जाता है।

पूर्व न्यायाधीश सीवी रामुलु होंगे तेलंगाना के पहले लोकायुक्त

उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस सीवी रामुलु को तेलंगाना का लोकायुक्त नियुक्त किया गया है। साथ ही पूर्व विधि सचिव वी निरंजन राव को उप लोकायुक्त बनाया गया है।।
राज्यपाल ने एक अन्य पूर्व न्यायाधीश जी चंद्रैया को राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है। वर्ष 2014 में तेलंगाना राज्य के अस्तित्व में आने के बाद यह पहला मौका है जब राज्य सरकार ने लोकायुक्त और मानवाधिकार आयोग का गठन किया है।

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय खगोलीय संघ ने खोजे गए नये तारे और ग्रह का किया नामकरण

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय खगोलीय संघ (इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन) ने खोजे गए नए सितारों और ग्रहों के नामों की घोषणा की, जिसमे "शारजाह" एक तारे का नाम रखा गया हैं, वहीँ ग्रह का नाम "बरजील" रखा गया हैं।

20 December 2019
-------------------------------

साहित्य अकादमी ने 2019 के साहित्य अकादमी पुरस्कारों की कि घोषणा

साहित्य अकादमी ने 23 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की।कविता की सात पुस्तकों, चार उपन्यासों, छह लघु कथाओं, तीन निबंधों और एक-एक गैर-काल्पनिक उपन्यास, आत्मकथा और जीवनी को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 मिला है। इस वर्ष के नेपाली भाषा के पुरस्कार की घोषणा बाद में की जाएगी ।
सभी भाषाओं और शैली श्रेणियों के विजेताओं की पूरी सूची नीचे तालिका में दी गई है।
S.Noभाषाशीर्षक और शैलीलेखक
 1
असमिया
चाणक्य (उपन्यास)
डॉ जयश्री गोस्वामी महंत 
 2
बंगाली
घुमेर दरजा थेले (निबंध)
चिन्मय गुहा
 3
  
बोडो
आखाइ आथुमनिफ्राय (कविता )
फूकन चौधरी बसुमतारी
 4
डोगरी
बंदरालता दर्पण (निबंध)
ओम शर्मा जंदरीयारी
 5
 अंग्रेजी
  
  An
  Era of Darkness (गैर काल्पनिक कथा)
  
 शशि थरूर 
  6
गुजराती
मोजमा रेवुं रे (निबंध)
रतिलाल बोरिससागर 
 7
  हिंदी
छीलते हुए अपने को (कविता )
  नंद किशोर आचार्य
 8
कन्नड़
कुड़ी एसारू (आत्मकथा )
विजया 
 9
कश्मीरी
अख़ याद अख़ कयामत (लघु कथा)
अब्दुल अहद हज़िनी 
10
  
कोंकणी
The
Words (कविता )
नीलबा ए. खांडेकर
11
मैथिली
जिनगीक ओरिआओन करैत  (कविता )
कुमार मनीष अरविंद 
12
मलयालम
अचन पिरन्ना वीदु (कविता )
वी मधुसूदनन नायर 
13
मणिपुरी
ई अमादी अदुनगीगी ईठत (उपन्यास)
L
 एल. बीरमंगल सिंह (बेरिल थंगा) 
14
ओडिया
भास्वती
(लघु कथा)
तरुण कांति मिश्रा 
15
पंजाबी
अंतहीन
(लघु कथा)
कृपाल कजाक 
16
  
राजस्थानी
बारीक बात
(लघु कथा)
रामस्वरूप किसान
17
संस्कृत
  
  प्रज्ञाचाक्षुषम्
  (कविता )
  
  पन्ना मधुसूदन 
 18
संथाली
सिसिरजली
(लघु कथा)
काली चरण हेम्ब्रम 
 19
सिंधी
जीजल
(लघु कथा)
ईश्वर मुरजानी 
 20
तमिल
सूल
(उपन्यास)
चौधरी  धर्मन 
21
तेलुगु
सेप्ताभूमि
(उपन्यास)
बंदी नारायण स्वामी 
22
उर्दू

  सवनेह-सर सैयद : एक बाज़दीद (जीवनी )

 शफी किदवई 
पुरस्कार के रूप में तांबे की पट्टिका,  एक शॉल और एक लाख रूपया नकद राशि दी जाएगी। ये पुरस्कार साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित साहित्य उत्सव  के दौरान 25 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में एक विशेष समारोह में इन पुस्तकों के लेखकों को प्रदान किया जाएगा।

देवेश श्रीवास्तव को GIC अध्यक्ष किया गया नियुक्त

देवेश श्रीवास्तव को भारतीय साधारण बीमा निगम  (जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन इंडिया) का नया अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे मानव संसाधन और प्रशिक्षण विभाग, रिइंसूरेंस वर्ल्डवाइड (RIWW), कॉर्पोरेट संचार, CMD के सचिवालय और नवाचार केंद्र का प्रबंधन कर रहे थे, उन्हें 1999 में GIC में स्थानांतरित किया गया था।

केरल के पूर्व मंत्री थॉमस चांडी का निधन

केरल में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री थॉमस चांडी का निधन। वह राज्य में अलाप्पुझा जिले की कुट्टनाड विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते थे। उन्हें 2017 में पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली एलडीएफ सरकार से जमीन हड़पने के आरोपों के मद्देनजर केरल के परिवहन मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

इथियोपिया ने अंतरिक्ष में भेजा अपना पहला उपग्रह

इथियोपिया ने अपने पहले उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया हैं, जो देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। इथियोपियन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट (ETRSS) का प्रक्षेपण चीन के अंतरिक्ष स्टेशन से किया गया । इस प्रक्षेपण के साथ इथियोपिया अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने वाला 11 वां अफ्रीकी देश बन गया हैं। अफ्रीकी देशों में मिस्र ने 1998 में पहला उपग्रह लॉन्च किया था।

फीफा ने बेल्जियम को चुना 'टीम ऑफ द ईयर'

फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर मौजूद बेल्जियम को सफल वर्ष समाप्ति के बाद लगातार दूसरी बार फीफा 'टीम ऑफ द ईयर' चुना गया । इस सूची में विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर बना हुआ है। शीर्ष स्थानों में कोई-खास बदलाव नही होने के अलावा, कतर ने वर्ष भर में 38 स्थानों की छलांग लगाई है, जिसके बाद उसके पड़ोसी अल्जीरिया (32 रैंक) और जापान (22 स्थान ऊपर) हैं।

भारतीय मूल के वैज्ञानिक सेथुरमन करेंग अमेरिका के प्रतिष्ठित NSF का नेतृत्व

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने भारतीय-अमरीकी कंप्यूटर वैज्ञानिक सेथुरमन पंचनाथन को प्रतिष्ठित नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) का निदेशक चुना है। NSF एक अमेरिकी सरकारी एजेंसी है जो विज्ञान और इंजीनियरिंग के सभी गैर-चिकित्सा क्षेत्रों में मौलिक अनुसंधान और शिक्षा में सहयोग करती है। पंचनाथन फ्रांस कोर्डोवा का स्थान लेंगे, जिनका निदेशक के रूप में छह साल का कार्यकाल 2020 में समाप्त होगा।
वर्तमान में पंचनाथन एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य अनुसंधान और नवाचार अधिकारी हैं। इसके अलावा वह ASU में सेंटर फॉर कॉग्निटिव यूबिकिटस कंप्यूटिंग के संस्थापक निदेशक भी हैं।

पीएम मोदी ने एसोचैम के वार्षिक सम्मेलन को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया। इस सम्मेलन का विषय 'New India Aspiring for a USD 5 trillion economy' था । इस कार्यक्रम का आयोजन एसोचैम के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में किया गया था।

भारत में Google पर 'ऑपरेशन ट्विस्ट' की गई सबसे अधिक खोज

रिजर्व बैंक द्वारा अमेरिका के फेडरल रिजर्व की तर्ज पर स्‍पेशल ओपन मार्केट ऑपरेशन "ऑपरेशन ट्विस्ट" की घोषणा के बाद भारत में Google पर इसकी खोज सबसे ज्यादा की गई। इस शब्द की सबसे ज्यादा खोज दिल्ली में और उसके बाद महाराष्ट्र में की गई। रिजर्व बैंक ने एक साथ बॉन्‍ड खरीदने और बेचने का फैसला किया है, इससे लंबे वक्‍त की ब्‍याज दरों के कम होने की उम्‍मीद है।
भारतीय रिज़र्व बैंक छोटे कर्ज बेचेगा जबकि दीर्घ अवधि के बॉन्ड खरीदेगा। यह वैसा ही है जैसा अमेरिका के फेड ने वर्ष 2011-2012 में ऑपरेशन ट्विस्ट नाम से स्‍पेशल ओपन मार्केट ऑपरेशन चलाया था, जिसमे बाजार से छोटे कर्ज बेचे गए और उससे आए पैसों से लॉन्‍ग-टर्म सरकारी कर्ज खरीदे गए, जरूरत के हिसाब से बैंक शॉर्ट-टर्म और लॉन्‍ग-टर्म बॉन्‍ड्स खरीदता और बेच देता।।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विशेष ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के तहत 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीदने और बेचने का निर्णय लिया हैं। रिज़र्व बैंक ने मार्केट में वर्तमान की लिक्विडिटी और स्थिति की समीक्षा और वित्तीय परिस्थितियों का आकलन करके 23 दिसंबर, 2019 को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री करने का निर्णय लिया है।
यह बिक्री सहायक पूंजी '6.45 प्रतिशत जीएस 2029' के लिए 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों के लिए होगा। रिज़र्व बैंक को प्रतिभूतियों की खरीद / बिक्री की मात्रा तय करने और कुल राशि से कम की बोली / प्रस्ताव स्वीकार करने का अधिकार प्राप्त है।

ICC ने महिला सशक्तीकरण के लिए यूनिसेफ के साथ साझेदारी जारी रखने की कि घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट के जरिए महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए महिला T20 विश्व कप 2020 के माध्यम से यूनिसेफ के साथ अपनी साझेदारी जारी रखने की घोषणा की है। क्रिकेट खेलने वाले देशों में क्रिकेट में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने पर केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए साझेदारी और सार्वजनिक कार्यक्रमों से जुटाए जाने वाला पैसा जारी रहेगा।
महिला विश्व टी 20 के दौरान जुटाया गया पैसा क्रिकेट खेलने वाले देशों में इसी तरह की परियोजनाओं पर जाएगा, जिसमें श्रीलंका में लड़कियों की क्रिकेट में भागीदारी को बढ़ावा देने और समुदायों में शांति कायम करने के लिए एक अभिनव कार्यक्रम शामिल है।
ICC के वैश्विक समुदाय आउटरीच कार्यक्रम ''क्रिकेट 4 गुड'' के हिस्से के रूप में 2015 में ICC और UNICEF की साझेदारी की थी। इस वर्ष गर्मी की शुरुआत में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित पुरुषों के 50 ओवर विश्व कप के दौरान यूनिसेफ ने 'वन डे 4 चिल्ड्रन' से 180,000 डॉलर की राशि जुटाई थी, जिसे सीधे तौर पर अफगानिस्तान में लड़कियों के क्रिकेट प्रोजेक्टो में लगाया जाएगा।

कन्नड़ लेखक और आलोचक एलएस शेषगिरी राव का निधन

कन्नड़ लेखक और आलोचक एल.एस. शेषगिरि राव का निधन। उनकी पहली कृति इडु जीवना एक लघु कथा  थी, जो 1948 में जारी की गई थी। वे अपनी पुस्तक "होसागुन्ना साहित्य चरित्रे" के लिए लोकप्रिय थे। उन्हें उनकी आलोचनाओं और उनके द्वारा संकलित किए अंग्रेजी-कन्नड़ शब्दकोश निर्माण के लिए जाना जाता था । वे कन्नड़ और अंग्रेजी के विद्वान थे, उनके कई लेखनों ने इन दो भाषाओं के बीच सेतु का कार्य किया।

नई दिल्ली में ARTECH की 5 वीं संगोष्ठी की जाएगी आयोजित

भारतीय सेना द्वारा पांचवीं ARTECH संगोष्ठी टेक्नोलॉजी फॉर नन कंटैक्ट वॉरफेयर के विषय पर 23 दिसंबर, 2019 को दिल्ली छावनी के मानेकशॉ सेंटर में आयोजित की जाएगी। ये भारतीय सेना का अग्रणीय आयोजन है, जो रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी क्षमताओं के उपयोग वाले क्षेत्रों के लिए एजेंडा तय करता है।

राष्ट्रीय गणित दिवस: 22 दिसम्बर

भारत में प्रत्येक वर्ष 22 दिसम्बर को महान गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की स्मृति में 'राष्ट्रीय गणित दिवस' के रूप में मनाया जाता है । इसकी शुरुआत तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 22 दिसंबर 2012 को चेन्नई में गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की 125वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष एवं रामानुजन के जन्मदिन 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी।
श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर 1887 को मद्रास से लगभग 400 किलोमीटर दूर ईरोड नगर में हुआ था। बचपन से ही इनको गणित में रूचि थी। श्रीनिवास रामानुजन महानतम गणितज्ञों में से एक हैं जिनके सहायक और योगदान ने गणित को पूरी तरह से नया अर्थ दिया है। इसलिए उन्हें "गणितज्ञों का गणितज्ञ" भी कहा जाता है। रामानुजन ने 12 साल की उम्र में त्रिकोणमिति में महारत हासिल कर ली थी और बिना किसी की सहायता के खुद से कई प्रमेय (Theorems) भी विकसित किए।
 महत्व 
राष्ट्रीय गणित दिवस का महत्वगणित का मानवता के विकास में बड़ा महत्व है। इस महत्व के प्रति लोगों के बीच जागरुकता पैदा करना राष्ट्रीय गणित दिवस का मुख्य मकसद है। गणित को आसान बनाने और लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं।
हार्डी-रामानुजन नंबर
गणित में रामानुजन का एक सबसे बड़ा योगदान हार्डी-रामानुजन नंबर है। जिसकी खोज उन्होंने इंग्लैंड जाने के बाद की थी। एक बार जब जी.एच.हार्डी, रामानुजन से मिलने गए ते बताया कि वह एक टैक्सीकैब से आए जिसका नंबर 1729 हैं और जिसे उन्होंने बोरिंग बताया जिस पर रामानुजन ने तुरंत कहा, 'नहीं, यह बोरिंग नहीं बल्कि बहुत दिलचस्प नंबर है। यह सबसे छोटी संख्या है जिसको दो अलग-अलग तरीके से दो घनों के योग के रूप में लिखा जा सकता है।' तब से 1729 को उनके सम्मान में हार्डी-रामानुजन नंबर कहा जाता है।

1976 के बाद मैनुअल मारेरो क्रूज़ होंगे क्यूबा के पहले प्रधान मंत्री

क्यूबा में, राष्ट्रपति ने 40 से अधिक वर्षों में मैनुअल मार्रेरो क्रूज़ को देश का पहला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. मार्रेरो, जिन्होंने 16 वर्षों के लिए पर्यटन मंत्री के रूप में काम किया है और व्यापार से एक वास्तुकार हैं, ने क्यूबा को विकास के इंजनों में से एक बनाकर क्यूबा की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद की है. प्रधानमंत्री के पद को 1976 में तत्कालीन क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो ने हटा दिया था.

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने आम मुद्रा का नाम बदलकर इको रखा

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी आम मुद्रा का नाम बदलकर इको करने के लिए सहमति व्यक्त की और अपनी पूर्ववर्ती मुद्रा CFA Franc के लिंक को पूर्व औपनिवेशिक शासक फ्रांस से जोड़ दिया है. बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बिसाऊ, आइवरी कोस्ट, माली, नाइजर, सेनेगल और टोगो वर्तमान में मुद्रा का उपयोग करते हैं. गिनी-बिसाऊ के अपवाद के साथ सभी देश पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश हैं. 1945 में निर्मित CFA फ्रैंक को कई देशों द्वारा स्वतंत्र होने के बाद भी अपने पूर्व अफ्रीकी उपनिवेशों में फ्रांसीसी हस्तक्षेप के संकेत के रूप में देखा गया था.

मीराबा लुवांग ने जीता बांग्लादेश जूनियर इंटल बैडमिंटन टूर्नामेंट

भारत के मीराबा लुवांग ने ढाका के बांग्लादेश जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019 में पुरूषों का सिंगल्‍स खिताब अपने नाम कर लिया है। शीर्ष वरीयता प्राप्‍त मणिपुर के मीराबा ने फाइनल में केन योंग ओंग को 21-14, 21-18 से मात दी।

इंटीग्रल कोच कारखाना ने बनाया नया रिकॉर्ड 215 दिनों में किया 3000 कोच का निर्माण

भारतीय रेलवे के इंटीग्रल कोच कारखाना (ICF) ने 215 दिनों में 3000 कोचो का निर्माण करने का नया रिकॉर्ड कायम किया है। रेलवे के 64 साल पुराने सवारी डिब्‍बा कारखाना ने वर्ष 2018-19 में 289 दिनों में 3,000 कोचो का निर्माण करने का अपने ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और सबसे बड़े कोच कारखाने के रूप में दुनिया में अपनी साख बनाए हुई हैं।

मोनिशा घोष होंगी अमेरिका में FCC की पहली महिला सीटीओ

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक डॉ. मोनिशा घोष को अमेरिकी सरकार के महत्वपूर्ण संघीय संचार आयोग (FCC) की पहली महिला प्रमुख प्रौद्योगिकी अधिकारी नियुक्त किया गया है। वे एफसीसी के अध्यक्ष भारतीय मूल के अमरीकी अजीत पाई और एजेंसी को प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग से जुड़े मु्द्दों पर सुझाव देंगी। डॉ. घोष 13 जनवरी को कार्यभार संभालेंगी। उन्हें डॉ. एरिक बर्गर की जगह नियुक्त किया गया हैं।

एस जयशंकर ने ईरान में 19 वें संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री के साथ 19वें संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की। इस बैठक का आयोजन ईरान की राजधानी तेहरान में किया गया। बैठक में सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई, और रणनीतिक चाबहार परियोजना में तेजी लाने पर भी सहमति व्यक्त की। चाबहार बंदरगाह भारत, ईरान और अफगानिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है। यह ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में हिंद महासागर पर स्थित है।

नई दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यक्रम EChO Network का हुआ शुभारंभ

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. कृष्णसामी विजयराघवन ने नई दिल्ली में “EChO Network” नामक एक राष्ट्रीय कार्यक्रम आरंभ किया। EChO नेटवर्क भारत में विभिन्न विषयों में नेतृत्व को गति प्रदान करने वाला कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों, सरकार को बढ़ते अनुसंधान, ज्ञान एवं भारतीय पारिस्थितिकी और पर्यावरण के क्षेत्रों में समस्याओं को हल करने के बारे में जागरूकता लाना है।

बांग्लादेश में भारत के प्रसिद्ध पुरातत्वविद् नागास्वामी को किया गया सम्मानित

जाने-माने पुरातत्वविद् आर. नागास्वामी को बांग्लादेश के ढाका में आयोजित सिल्वर जुबली अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित किया गया। वह एक भारतीय इतिहासकार, पुरातत्वविद और एपिग्राफिस्ट हैं। उन्होंने तमिलनाडु पुरातत्व विभाग के संस्थापक-निदेशक के रूप में कार्य किया। 2018 में उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था।

विप्रो ने छात्रों को नई तकनीको पर प्रशिक्षण देने के लिए नैसकॉम के साथ की साझेदारी

विप्रो ने उभरती तकनीको पर छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए नैसकॉम के साथ भागीदारी की है। कार्यक्रम के तहत कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा साइंस, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स, साइबरसुरिटी जैसी तकनीकों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विप्रो भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों के 10,000 छात्रों को विप्रो के कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम- "TalentNext" के तहत प्रशिक्षित करेगा।
TalentNext का उद्देश्य छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए संकाय और शिक्षाविदो को तैयार कर इंजीनियरिंग शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। इस कार्यक्रम को नैस्कॉम प्लेटफॉर्म फ्यूचर स्किल्स के माध्यम से सीधे छात्रों तक पहुंचाया जाएगा। "फ्यूचर स्किल्स" उद्योग-शिक्षा कौशल के बीच सेतु का काम करता है और छात्रों को नई-पुरानी तकनीकों को सीखने में मदद करता है।

केरल के आदित्य को बहादुरी के लिए भारत पुरस्कार से किया जाएगा सम्मनित

कोझिकोड के आदित्य के. बहादुरी के लिए भारत पुरस्कार पाने वाले केरल राज्य के पहले बालक बन गए हैं। ये राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कारों का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं, जो भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा प्रदान किया जाता हैं। भारत पुरस्कार आदित्य को कालीकट विश्वविद्यालय पेंशनर्स फोरम के सदस्यों और उनके परिवारों को पहाड़ी रास्ते पर ले जा रही एक बस में लगी आग से 20 लोगों को बचाने के लिए दिया गया।
इसके अलावा राज्य के दो और बच्चे भी पुरस्कार दिए गए। मुहम्मद मोहसिन को तीन बच्चों की जान बचाने के लिए मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया है जबकि फतह को ट्रेन से एक महिला और  लड़की को बचाने के लिए  को पुरस्कार मिला। दोनों कोझिकोड के हैं।

नडाल और बार्टी को दिया जाएगा ITF का वर्ष 2019 वर्ल्ड चैंपियंस खिताब

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) ने एश्ले बार्टी और राफेल नडाल को वर्ष 2019 के विश्व चैंपियंस खिताब के लिए चुना हैं। ये पुरस्कार 2 जून को 2020 आईटीएफ विश्व चैंपियन कार्यक्रम में पेरिस में दिए जाएंगे।
श्रेणी
विजेता
पुरुष सिंगल
 राफेल नडाल (स्पेन)
महिला सिंगल
 एश्ले बार्टी (ऑस्ट्रेलिया)
महिला डबल्स
टीमिया बाबोस (हंगरी) और क्रिस्टिना मलादेनोविक (फ्रांस)
पुरुष डबल्स
हुआन सेबास्तियन कबाल और रॉबर्ट फराह (कोलंबिया)
मेंस व्हीलचेयर
गुस्तावो फर्नांडीज (अर्जेंटीना)
विमेंस व्हीलचेयर
डिडे डे ग्रोट (नीदरलैंड्स)
क्वैड
डायलन अल्कॉट

गैलापागोस द्वीपसमूह पर ईंधन रिसाव के कारण आपातकाल की गई घोषणा

इक्‍वाडोर ने गैलापागोस द्वीपसमूह पर आपातकाल की घोषणा की है। गैलापागोस द्वीपसमूह में ईंधन रिसने से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को नियंत्रित करने के लिए आपातकाल की घोषणा की गई हैं । यह कदम 600 गैलन डीजल ले जा रही एक पोत के डूब जाने के बाद उठाया गया। यह दुर्घटना सैन क्रिस्टोबाल द्वीप पर पोत में कंटेनर लादते समय एक क्रेन के गिर जाने के कारण हुई, जब कंटेनर के गिरने से पोत लड़खडाकर डूब गया।
गैलापागोस द्वीपसमूहयूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल किया गया है और इसे पर्यावरण की दृष्टि से पृथ्वी पर सबसे अधिक कमजोर स्‍थल माना जाता है।

उपराष्ट्रपति ने ‘Turbulence and Triumph: The Modi Years’ पुस्तक का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में ‘Turbulence and Triumph: The Modi Years’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक को राहुल अग्रवाल और भारती एस प्रधान द्वारा संयुक्त रूप से लिखा गया हैं और जिसे ओम बुक्स इंटरनेशनल द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जीवन यात्रा से संबंधित है जिसमे गुजरात के एक युवा लड़के से प्रधानमंत्री बनने तक के अनुभवों के बारे में बताया गया है।

वरिष्ठ राजनयिक हर्ष वर्धन श्रृंगला होंगे अगले विदेश सचिव

अमेरिका में भारत के राजदूत एवं वरिष्ठ राजनयिक हर्ष वर्धन श्रृंगला को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। वे 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। वह 29 जनवरी को वर्तमान विदेश सचिव विजय गोखले से पदभार ग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।

भारत के शहरों को खुले में शौच से मुक्त किया गया घोषित

स्‍वच्‍छ भारत मिशन-शहरी ने शहरों में खुले में शौच से मुक्ति का अपना लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया है। 35 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्‍त हो गये हैं। देश के 4,372 में से 4,320 शहरों ने स्‍वयं को खुले में शौच में मुक्‍त घोषित किया है, जिनमें से 4,167 शहरों के दावों का सत्‍यापन तीसरे पक्ष द्वारा किया गया हैं ।
मिशन के लक्ष्य के तहत 59 लाख शौचालय के मुकाबले लगभग 65.81 लाख घरो में शौचालयों का निर्माण किया गया और 5.08 लाख सीटों के लक्ष्य की तुलना में सार्वजनिक शौचालयों की 5.89 लाख सीटों को बदला गया।

भारत ने सतह से हवा में तेजी से मार करने वाली मिसाइल का किया सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित (सतह से हवा में तेजी से मार करने वाली) क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (QRSAM) प्रणाली का ओडिशा तट के एकीकृत परीक्षण केंद्र, चांदीपुर से सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल का तैनाती मोड में पूर्ण विन्यास के साथ का परीक्षण किया गया, जिसमे मिसाइल अपने अभी लक्ष्यों को भेदने में कामयाब रही। इस मिशन के साथ, हथियार प्रणाली के विकासात्मक परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है और इसकी 2021 तक सेना में शामिल होने की उम्मीद है।
QRSAM हथियार प्रणाली वाहन से संचालित होती है और जो पूरी तरह से स्वचालित कमान और नियंत्रण प्रणाली और सक्रिय बैटरी निगरानी राडार से लैस है।

कोस्टगार्ड ने 'स्वच्छ समुन्द्र NW-2019' अभ्यास का किया आयोजन

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने कच्छ की खाड़ी में वडिनार के समीप समुद्र में दो दिवसीय क्षेत्रीय स्तर के प्रदूषण से निपटने के अभ्यास 'स्वच्छ समुन्द्र NW-2019' का आयोजन किया। तरल पदार्थो से होने वाले प्रदूषण की घटनाओं की नियंत्रण करने की प्रणाली को मान्य और मजबूत बनाने और भारतीय तटरक्षक बल को इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए जरुरी प्रयासों को दुरुस्त करने के लिए अभ्यास आयोजित किया गया था। अभ्यास को दो चरणों में आयोजित किया गया। कच्छ की खाड़ी (GoK) क्षेत्र में भारत द्वारा आयात किए जाने वाले तेल का 70 प्रतिशत और कुल 27 एसपीएम में से 11 सिंगल प्वाइंट मूरिंग्स (SPM) का रख रखाव किया जाता है।

भारत वैज्ञानिक लेख प्रकाशित करने वाला दुनिया का तीसरा देश: यूएस रिपोर्ट

हाल ही में जारी हुए एक अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार, भारत विज्ञान और इंजीनियरिंग क्षेत्र में लेख प्रकाशक करने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बनके उभरा है। भारत ने 2008 में, विज्ञान और इंजीनियरिंग में कुल 48,998 लेख प्रकाशित किए। जो 2018 में बढ़कर 1,35,788 हो गए हैं और देश का अब विज्ञान और इंजीनियरिंग के कुल विश्व प्रकाशनों का 5.31 प्रतिशत हिस्सा है।
संकलित आंकड़ों के अनुसार, चीन इस रिपोर्ट में शीर्ष पर काबिज हैं जिसका वैज्ञानिक लेखों में सभी वैश्विक प्रकाशनों का 20.67 प्रतिशत हिस्सा' है, इसके बाद अमेरिका हैं जिसके यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) ने 16.54 प्रतिशत लेख प्रकाशित किए है।

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नासिक रेलवे स्टेशन पर खोला गया ऑक्सीजन पार्लर

शहरों में बढ़ती वायु प्रदूषण समस्या से निपटने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड ने यात्रियों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का अहसास कराने के लिए नासिक रेलवे स्टेशन पर 'ऑक्सीजन पार्लर' की शुरुआत की है। 
ऑक्सीजन पार्लर का मॉडल नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की सिफारिश पर आधारित है। इस पार्लर में लगभग 1500 पौधे लगाए गए हैं, इसलिए, ये सीधे और प्रभावी रूप से रेलवे स्टेशन पर हवा में प्रदूषण को कम कर करने में सक्षम हैं और लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का अनुभव कराता हैं।

राजस्थान सरकार ने पहले जनता क्लिनिक का किया शुभारंभ

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने जयपुर के मालवीय नगर में राज्य के पहले "जनता क्लिनिक" का उद्घाटन किया। इस क्लिनिक की शुरुआत मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा देने के  लिए की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण में जयपुर में 12 जनता क्लीनिक खोले जाएंगे, जहाँ कुछ रोगों के लिए लोगों को मुफ्त दवाइयाँ और मुफ्त चिकित्सा जाँच की सुविधा दी जाएगी। बाद में, इस योजना के दूसरे और तीसरे चरण के तहत अन्य क्षेत्रों में जनता क्लीनिक खोले जाएंगे।

राष्ट्रपति ने रेड क्रॉस सोसाइटी की मोबाइल ऐप का किया लोकार्पण

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हैदराबाद में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया। इस ऐप को तेलंगाना सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस द्वारा तीन महीने से कम समय में विकसित किया गया है, यह मोबाइल ऐप सभी भाषाओं में उपलब्ध है। डेवलपर्स ने बताया कि मोबाइल ऐप लॉन्च होने से ब्लड बैंक जानकारी और रेड क्रॉस की सदस्यता आसान हो जाएगी।

राष्ट्रीय किसान दिवस: 23 दिसंबर

राष्ट्रीय किसान दिवस प्रत्येक वर्ष 23 दिसंबर को भारत-भर में मनाया जाता है। यह दिन भारत के 5 वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के सम्मान उनके जन्मदिवस को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता हैं। भारत सरकार ने वर्ष 2001 में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था। किसान दिवस हर साल देश के समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास में किसानों के महत्व बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए   मनाया जाता हैं।
चौधरी चरण सिंह ने देश में किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी। साथ ही उन्होंने किसानों के सुधारों के बिल प्रस्तुत कर देश के कृषि क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभाई थी।

संगीता रेड्डी ने संभाला फिक्की के अध्यक्ष का कार्यभार

अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने वर्ष 2019-20 के लिए भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया हैं। वह संदीप सोमानी का स्थान लेंगी, जो HSIL के वाइस-चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।
वॉल्ट डिज़नी कंपनी APAC के अध्यक्ष और स्टार एवं डिज़नी इंडिया के अध्यक्ष, उदय शंकर को FICCI का वरिष्ठ उपाध्यक्ष पदोन्नत किया गया है। इसी प्रकार हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी), संजीव मेहता को फिक्की का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं।

------------------------------
WHO ने पहली बार स्तन कैंसर के उपचार के लिए औषधि को दी मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली बार वैश्विक स्तर पर महिलाओं को स्तन कैंसर का किफ़ायती उपचार मुहैया कराने के लिए “Ontruzant” नामक Trastuzumab की “biosimilar” औषधि को मंजूरी देने की घोषणा की हैं। औषधि को रसायनों के बजाय जीवित स्रोतों से तैयार किया गया है। Trastuzumab दवा की बायोसिमिलर दवा की आपूर्ति Samsung Bioepis co Ltd. द्वारा  की जाएगी।  

-------------------------------
जानी-मानी भारतीय शास्त्रीय गायिका विदुषी सविता देवी का निधन

सिद्ध भारतीय शास्त्रीय संगीत गायिका विदुषी सविता देवी का निधन हो गया। वह अपनी ठुमरी कला के लिए जानी जाती थी। वह पुस्तक ‘Maa…Siddheshwari’ की लेखिका थीं, जो उनकी मां सिद्धेश्वरी देवी की जीवनी हैं। वे कई वर्षों तक दिल्ली विश्वविद्यालय के दौलत राम कॉलेज में संगीत विभाग की अध्यक्ष भी रहीं ।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 'YSR Nethanna Nestham' योजना का किया शुभारंभ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने अनंतपुर जिले के धर्मावरम में 'YSR Nethanna Nestham' योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत, आंध्र प्रदेश सरकार समूचे राज्य के हथकरघा बुनकरों को सालाना 24,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

BOB ने MSMEs क्षेत्रो में ऋण प्रवाह के लिए गुजरात सरकार के साथ की साझेदारी

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) क्षेत्र में ऋण के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के अंतर्गत ग्रीनफील्ड परियोजनाओ, स्टार्टअप्स, महिला उद्यमियों और उद्यमियों के लिए गुजरात सिंगल विंडो क्लीयरेंस एक्ट 2017 एवं 24 अक्टूबर, 2019 के 2019 के अध्यादेश क्रमाकं एक के तहत पिछड़े क्षेत्रों के MSMEs को ऋण प्रदान किया जाएगा।

सुशासन दिवस: 25 दिसंबर

भारत में प्रत्येक वर्ष 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश भर में भारत रत्न से सम्मानित एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को मनाया जाता है। 2014 में सरकार की जवाबदेही को लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए  सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी। इस परिपेक्ष को ध्यान में रखते हुए, सुशासन दिवस को सरकार के लिए कार्य दिवस घोषित किया गया।
अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार भारत के प्रधानमंत्री रहे। 1996 में केवल 13 दिनों के लिए उनका पहला कार्यकाल था, इसके बाद वे  मार्च 1998 से अप्रैल 1999 तक तेरह महीने की अवधि के लिए इस पद पर थे और अंतिम बार 1999 से 2004 तक पूर्ण कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री रहे थे । संसद में वे पहली 1962 में राज्य सभा से निर्वाचित होकर पहुचे थे । वह सात बार लोकसभा सदस्य चुने गए थे। श्री वाजपेयी को 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

पेट्रोलियम मंत्री ने भारत की पहली लम्बे मार्ग की सीएनजी बस का किया अनावरण

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने नई दिल्ली में सीएनजी सिलेंडर लगी भारत की पहली लम्बे मार्ग की सीएनजी बस का अनावरण किया। ये बस एक बार भरे जाने के बाद लगभग 1000 किलोमीटर की यात्रा तय सकती है। ये पहली लम्बे मार्ग की अंतरराज्यीय सीएनजी बस दिल्ली और देहरादून के बीच चलाई जाएगी। इसके बाद इसे जल्द ही दिल्ली से जयपुरचंडीगढ़ और आगरा के बीच चलाया जाएगा। इस परियोजना का निष्पादित देश की सबसे बड़ी सीएनजी प्रदाता कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा किया गया है।

हिंदी के प्रख्‍यात लेखक गंगा प्रसाद विमल का निधन

हिंदी के प्रख्‍यात लेखक गंगा प्रसाद विमल की श्रीलंका में हुई एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। उनका जन्म 1939 में उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुआ था। उन्होंने एक दर्जन से अधिक कविता संग्रह, लघु कथा संग्रह और उपन्यास लिखे। उनका लिखा अंतिम उपन्यास मानुषखोर 2013 में प्रकाशित हुआ था। उन्हें कई हिंदी साहित्यिक पुरस्कारो से सम्मानित किया जा चूका हैं।

टेनिस खिलाड़ी लियेंडर पेस ने 2020 में संन्‍यास लेने की कि घोषणा

भारतीय टेनिस स्टार खिलाड़ी लियेंडर पेस ने 2020 में व्‍यावसायिक खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं। 1992 के ओलंपिक में पदार्पण करने वाले लिएंडर अगले साल टोक्यो ओलंपिक में अंतिम बार कोर्ट में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करने के लिए उतरेंगे । उनके नाम आठ युगल और दस मिक्स्ड युगल ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

रोहतांग में निर्माणाधीन सुरंग का नाम रखा गया अटल सुरंग

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई जा रही सुरंग को अटल सुरंग नाम दिया। अटल जी द्वारा इस सुरंग को बनाने का ऐतिहासिक फैसला लेने के लिए इसे इनके नाम पर रखे जाने का फैसला किया गया हैं । मई 2002 में इसकी आधारशिला रखी गई थी।
उन्‍होंने कहा कि टनल के पूरा हो जाने के बाद सभी मौसम में लाहौल स्पिति के सुदूर क्षेत्रों में आवागमन संभव हो सकेगा। इससे मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी।

पीएम ने लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश की राजधानी में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय के लिए 50 एकड़ जमीन दी है।

केंद्र सरकार ने सुशासन सूचकांक किया जारी 

केंद्र सरकार ने सुशासन दिवस के अवसर पर "सुशासन सूचकांक" जारी किया। भारत के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शासन की स्थिति का आकलन करने के लिए "सुशासन सूचकांक" जारी किया गया। इसे जारी करने का मुख्य उद्देश्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन की तुलना करने के लिए मात्रात्मक डेटा उपलब्ध कराना है, सुशासन सूचकांक शासन के स्तर को तय करता है और इसे बेहतर बनाने के संदर्भ उपलब्ध कराता है।
सूचकांक को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग एवं सुशासन केंद्र द्वारा तैयार किया गया हैं ।सूचकांक दस क्षेत्रों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है और इन दस क्षेत्रों को कुल 50 मापदंडो पर मापा जाता है।
ये दस सेक्टर हैं:-
  • कृषि और संबद्ध क्षेत्र
  • वाणिज्य और उद्योग
  • मानव संसाधन विकास
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य
  • सार्वजनिक अवसंरचना और उपयोगिताएँ
  • आर्थिक शासन
  • समाज कल्याण और विकास
  • न्यायिक और सार्वजनिक सुरक्षा
  • वातावरण
  • नागरिको के अनुसार 
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है:-
  • बड़े राज्य
  • उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्य
  • केंद्र शासित प्रदेश
सूचकांक के कुछ मुख्य परिणाम:
  • सुशासन सूचकांक में "बड़े राज्यों" में तमिलनाडु सबसे ऊपर है। खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में ओडिशा, बिहार, गोवा और उत्तर प्रदेश हैं और झारखंड समूह में अंतिम स्थान पर हैं।
  • "पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों" में, हिमाचल प्रदेश सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद उत्तराखंडत्रिपुरामिजोरम और सिक्किम हैं। इस समूह में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड हैं, अरुणाचल प्रदेश समूह में अंतिम स्थान पर है।
  • "केंद्रशासित प्रदेशों" में, पुदुचेरी सूचकांक में सबसे ऊपर है। इसके बाद चंडीगढ़ और दिल्ली हैं और लक्ष्यदीप सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला केंद्रशासित प्रदेशों है।

ऑस्ट्रेलिया ने एमएस धोनी को बनाया अपनी एकदिवसीय टीम का कप्तान

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को ऑस्ट्रेलिया की इस दशक की वनडे टीम क्रिकेट का कप्तान बनाया गया और धोनी सहित तीन भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी गई हैं। धोनी के अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा ने सीए की टीम में रखा गया है।
सीए की इस दशक की एकदिवसीय टीम है:- रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, एमएस धोनी (सी), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा, राशिद खान।

इंग्लैंड को विश्व कप दिलाने वाले मार्टिन पीटर्स का निधन

वेस्ट जर्मनी के खिलाफ 1966 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के लिए दूसरा गोल करने वाले पूर्व हैम और टोटेनहम मिडफील्डर मार्टिन पीटर्स का निधन हो गया। उन्होंने 1959 में 15 साल की उम्र में वेस्ट हैम के लिए खेलना शुरू किया और 1962 में पदार्पण किया और वे 1965 में वेम्बली में हुए विनर्स कप फाइनल में जीत दिलाने वाले प्रमुख खिलाड़ी थे।

26 December 2019
-------------------------------

केंद्र सरकार ने अटल भुजल योजना का किया शुभारंभ

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल भुजल योजना (अटल जल ) आरम्भ की है जिसका उद्देश्य भूजल प्रबंधन में सुधार करना है। इस योजना को सहभागी भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत ढांचे को मजबूत करने के प्रमुख उद्देश्य के साथ डिजाइन किया गया है। इसका उद्देश्य सात राज्यों में स्थायी भूजल संसाधन प्रबंधन के लिए सामुदायिक स्तर पर व्यवहारगत बदलाव लाना है। इन सात राज्यों में गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। यह योजना पंचायत की अगुवाई वाले भूजल प्रबंधन और व्यवहारगत बदलाव को बढ़ावा देगी।
5 वर्षों (2020-21 से 2024-25) की अवधि में क्रियान्वित किए जाने वाले 6,000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय में से, 50 प्रतिशत विश्व बैंक ऋण के रूप में होगा और उनका पुनर्भुगतान केन्द्र सरकार द्वारा किया जाएगा। शेष 50 प्रतिशत का भुगतान नियमित बजटीय समर्थन से केन्द्रीय सहायता द्वारा किया जाएगा। विश्व बैंक ऋण का समस्त घटक और केन्द्रीय सहायता राज्यों को अनुदान के रूप में दी जाएगी।

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर ने संन्यास की कि घोषणा

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर वर्नोन फिलैंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की हैं। उन्होंने अपने करियर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल 97 मैच खेले हैं, जिनमे 1784 रन के साथ 261 विकेट लिए हैं। उन्होंने अपने पहले सात टेस्ट मैचों में 51 विकेट लिए  थे जिसके लिए उन्हें 2012 SA क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

कामारेड्डी जिले ने जीता 2019 का यूनिसेफ पुरस्कार

तेलंगाना के कामारेड्डी जिले ने 2019 का संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल एवं शिक्षा कोष (यूनिसेफ) पुरस्कार जीता है। इस जिले ने जल स्वच्छता और स्वच्छता क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार जीता है।
सैनिटरी लैवेटर्सस्वच्छ दर्पन दीवार पेंटिंग, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वच्छ संदर शौचालय और कई अन्य गतिविधियों के निर्माण में अन्य जिलों की तुलना में कामारेड्डी जिला देश में शीर्ष पर रहा।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस: 24 दिसंबर

प्रत्येक वर्ष 24 दिसंबर को भारत में एक विशिष्ट विषय के साथ राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय “ alternate consumer grievance/dispute redressal” है। इसे मनाए जाने का उद्देश्य उपभोक्ता संचार के महत्व और प्रत्येक उपभोक्ता को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने की आवश्यकता को उजागर करना है।
इस दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 अधिनियमित किया गया था। अधिनियम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण जैसे दोषपूर्ण सामान, सेवाओं में कमी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपाय प्रदान करना है।

27 December 2019
-------------------------------

विराट कोहली को विजडन क्रिकेट ने दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में किया शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली को चार अन्य खिलाड़ियों के साथ इस दशक की विजडन क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में शामिल किया है। कोहली यकीनन पिछले एक दशक में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, क्योंकि उन्होंने पिछले 10 वर्षों में किसी भी खिलाड़ी की तुलना में सर्वधिक 5,775 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं । कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और एबी डिवियर्स, आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ भी इस सूची शामिल हैं। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिसे पेरी सूची में शामिल एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं |

27 December 2019
-------------------------------

केंद्र सरकार 2024 में "डिजिटल रेडियो" की करेगी शुरुआत

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार 2024 में "डिजिटल रेडियो" लॉन्च करेगी। यह घोषणा नई दिल्ली में आयोजित वार्षिक आकाशवाणी पुरस्कार समारोह के दौरान की गई। मंत्री ने कहा कि "ऑल इंडिया रेडियो एक ऐसी संस्था है जो लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका है, चाहे वह संगीत, समाचार या मनोरंजन के माध्यम से हो।"

अभिनव लोहान ने जीती बेंगलुरु ओपन गोल्फ चैम्पियनशिप

अभिनव लोहान ने कर्नाटक टूरिज्म द्वारा आयोजित बेंगलुरु ओपन गोल्फ चैंपियनशिप 2019 खिताब अपने नाम किया है। यह टाटा स्टील पीजीटीआई पर लोहान का पहला खिताब हैं। करनदीप कोचर चैंपियनशिप में दुसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ लोहान टाटा स्टील पीजीटीआई पर अपना पहला खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय गोल्फर बन गए हैं।
अभिनव लोहान 2010 में ग्वांगझू में हुए एशियाई खेलों |

FSSAI ने CSMT को दिया 'ईट राइट' स्टेशन का टैग

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) रेलवे स्टेशन को खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा पांच स्टार रेटिंग सहित 'ईट राइट स्टेशन' टैग से प्रमाणित किया गया है। CSMT को खाद्य  खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन, यात्रियों को स्वस्थ आहार उपलब्ध कराने, रिटेल/सर्विंग प्‍वाइंट और, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन, स्थानीय और मौसमी भोजन को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के आधार पर यह टैग दिया गया है।
'ईट राइट स्टेशन' पहल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और तेज़ी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुएँ (FMCG) द्वारा शुरू किए गए 'ईट राइट इंडिया' अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा देना है और रेलवे स्टेशनों पर स्वस्थ एवं उत्तम आहार उपलब्ध कराना है।

FSSAI ने CSMT को दिया 'ईट राइट' स्टेशन का टैग

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) रेलवे स्टेशन को खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा पांच स्टार रेटिंग सहित 'ईट राइट स्टेशन' टैग से प्रमाणित किया गया है। CSMT को खाद्य  खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन, यात्रियों को स्वस्थ आहार उपलब्ध कराने, रिटेल/सर्विंग प्‍वाइंट और, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन, स्थानीय और मौसमी भोजन को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के आधार पर यह टैग दिया गया है।
'ईट राइट स्टेशन' पहल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और तेज़ी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुएँ (FMCG) द्वारा शुरू किए गए 'ईट राइट इंडिया' अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा देना है और रेलवे स्टेशनों पर स्वस्थ एवं उत्तम आहार उपलब्ध कराना है।

HRD मंत्री ने यूजीसी द्वारा तैयार पांच दस्तावेज किए जारी

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में उच्च शिक्षण संस्थानों में गुणवत्ता सुधार के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से तैयार पांच दस्तावेज जारी किए हैं। इन 5 दस्तावेजों में मूल्यांकन सुधार, पर्यावरण अनुकूल विश्वविद्यालय परिसर, मानवीय और पेशेवर नैतिक मूल्य तथा अध्यापन कुशलता और शैक्षणिक शोध से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं।
इन 5 दस्तावेज़ के अंतर्गत उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम आरंभ किया है।

27 December 2019
-------------------------------

RBI ने छोटे डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए नए PPI किए लॉन्च

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट गटवे के रूप में काम करने वाले एक नए सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) लॉन्च किया है जिसका उपयोग दस हजार रुपये तक के मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं के लेनदेन के लिए किया जा सकता हैं। यह सुविधा केवल एक बैंक खाते से जुड़ी होगी। ये सुविधा भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 10 (2) के साथ पढ़ी गई धारा 18 के निर्देशानुसार तैयार गई है।
PPI ऐसी सुविधा हैं जो वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की सुविधा प्रदान करते हैं, जिसमें वित्तीय सेवाएं, भुगतान सुविधाएं शामिल हैं। वर्तमान में RBI द्वारा तीन प्रकार के PPI लॉन्च किए गए हैं: इसमें क्लोज्ड सिस्टम, सेमी क्लोज्ड ओर ओपन PPI है। PPI को कार्ड, वॉलेट और किसी भी ऐसे फॉर्म / इंस्ट्रूमेंट के रूप में जारी किया जा सकता है, जिसका उपयोग PPI तक पहुंचने और उसमें मौजूद राशि का उपयोग करने के लिए किया जा सकता है।

27 December 2019
-------------------------------

भारत की ओलंपिक यात्रा पर लिखित किताब का हुआ विमोचन

बोरिन मजुमदार एवं नलिन मेहता द्वारा लिखित “Dreams of a Billion: India and the Olympic Games” नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। इस पुस्तक का प्रकाशन हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा जनवरी 2020 में किया जाएगा। इस पुस्तक में सभी जीत, हार, स्टार स्पोर्ट्सपर्सन और उनकी कहानियां समेत 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत के सामने आने वाली चुनौतियां और संभावनाएं शामिल हैं।

27 December 2019
-------------------------------

भारतीय रेलवे ने ’हिम दर्शन एक्सप्रेस’ को दिखाई हरी झंडी

भारतीय रेलवे ने हेरिटेज कालका-शिमला मार्ग पर लोगो को पहाड़ो के मनोहर दृश्य दिखाने वाली ग्लास-लगी विस्टाडोम "हिम दर्शन एक्सप्रेस" ट्रेन शुरू की। इस ट्रेन में सात कोच होंगे जिनमें एक फर्स्ट क्लास सिटिंग कम लगेज कोच (FCZLR) और फर्स्ट क्लास केटेगिरी के 6 विस्टाडोम कोच होंगे।

आरबीआई ने पी2पी प्लेटफॉर्म की सीमा 50 लाख रुपये की निर्धारित

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी उधारकर्ताओं के लिए समकक्षीय उधार (पीयर-टू-पीयर लेंडिंग) प्लेटफॉर्म के लिए ऋणदाता की अनुमत सीमा को कम कर दिया है। कुल निवेश को 50 लाख रुपये निर्धारित किया गया है। यह कदम उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उठाया गया है।
पी2पी प्लेटफार्मों में 10 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने वाले ऋणदाता को किसी भी पेशेवर चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा 50 लाख रुपये की नि‍वल मालि‍यत प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र प्नस्तुत करना होगा।रिज़र्व  बैंक ने यह भी कहा कि धन के हस्तांतरण के लिए बैंक द्वारा पदोन्नत ट्रस्टी द्वारा संचालित किए जाने वाले "नि‍लंब खाता" को बैंक के साथ अनिवार्य रूप से बनाए रखा जाना चाहिए, जिन्होंने ट्रस्टी को पदोन्नत किया है। साथ ही यह भी अनिवार्य है कि बैंक खातों के माध्यम से किए जाने वाले सभी लेनदेन और नकद लेनदेन पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं।

27 December 2019
-------------------------------

‘कलर्स ऑफ़ द माउंटेन के लेखक दा चेन का निधन

हाल ही में चीन के जाने-माने कथाकार एवं लेखक और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित संस्मरण "कलर्स ऑफ द माउंटेन" रचना करने वाले दा चेन निधन हो गया। उन्होंने "कलर्स ऑफ द माउंटेन" में  देश की सांस्कृतिक क्रांति के बाद के वर्षों तक उनके परिवार के साथ हुए दुर्व्यवहारों के बारे में बताया। पुस्तक को सात भाषाओं में प्रकाशित किया गया था। उनकी आखिरी किताब "गर्ल अंडर ए रेड मून" हाल ही में प्रकाशित हुई थी ।

27 December 2019
-------------------------------

वित्त मंत्री ने DRI के योगदान को चिन्हित करने के लिए जारी किया डाक टिकट

वित्त मंत्री ने राष्ट्र की रक्षा में राजस्व आसूचना निदेशालय (DRI) की विशिष्ट सेवा और उत्कृष्ट योगदान को चिन्हित करने के लिए डाक टिकट जारी किया हैं।
DRI तस्करी की रोकथाम, देश की सांस्कृतिक विरासत और पर्यावरण को संरक्षित करने में बड़ी अहम भूमिका निभाता है। DRI के लिए यह आवश्यक है कि वह सोने और नशीले पदार्थों जैसे कंट्राबेंड वस्तुएं की तस्करी रोकने के लिए डेटा एनालिटिक्स जैसी तकनीकों के साथ तालमेल बनाए रखे। कंट्राबेंड ऐसी वस्तुएं है जो व्यापार या आयात या निर्यात करने के लिए गैर कानूनी है।

27 December 2019
-------------------------------

अमेरिकी गीतकार एली विलिस का निधन

हाल ही में अमेरिकी गीतकार एली विलिस का निधन हो गया। उन्होंने लंबे समय से चल रहे टेलीविज़न शो "Friends" के लिए प्रतिष्ठित "I'll Be There For You" लिखा था। उनके नाम Earth, Wind और  Fire जैसी अन्य हिट फिल्में भी हैं, जिसके के लिए उन्हें 2018 में सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्होंने 1985 में "Beverly Hills Cop" गीत के लिए ग्रेमी पुरस्कार जीता था ।

27 December 2019
-------------------------------

AAO ने डॉ. संतोष जी होन्नावर को लाइफ अचीवमेंट सम्मान से किया सम्मानित

भारत के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संतोष जी होन्नावर को अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (AAO) ने अपने सदस्यों को दिए जाने वाले ने सर्वोच्च पुरस्कार लाइफ अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया है। वह इस सम्मान के लिए चुने गए पहले भारतीय हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी नेत्र विज्ञान में नेत्र विशेषज्ञों का दुनिया का सबसे बड़ा संघ है।

वयोवृद्ध राजनीतिक कार्टूनिस्ट विकास सबनीस का निधन

वयोवृद्ध राजनीतिक कार्टूनिस्ट विकास सबनीस का हाल ही में निधन हो गया है. उन्होंने हाल ही में 2018 में 50 साल के शानदार करियर को पूरा किया. वह बाल ठाकरे और आरके लक्ष्मण से प्रेरित थे. उन्होंने कई अखबारों में स्टाफ कार्टूनिस्ट के रूप में भी काम किया है, जिसमें टाइम्स ऑफ इंडिया और मिड-डे शामिल हैं. उन्होंने विभिन्न विषयों और मुद्दों पर कैरिकेचर और राजनीतिक कार्टून बनाए. इनमें स्थानीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक के लोग शामिल हैं.

28 December 2019
-------------------------------

रक्षा मंत्री ने DefExpo 2020 मोबाइल ऐप लॉन्च किया

रक्षा मंत्री ने आगामी DefExpo 2020 का "DefExpo 2020" मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. एप्लिकेशन को रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय (MoD) द्वारा विकसित किया गया है. यह दैनिक कार्यक्रमों, भाग लेने वाले प्रदर्शकों, डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स (डीपीएसयू), सेमिनारों के अतिथि वक्ताओं / वेबिनार, प्रकाशनों, और स्थानों और शहर के मौसम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है. एप्लिकेशन की मुख्य विशेषताएं सूचना, संलग्न और प्रतिक्रिया का गठन करना है.

ऑल इंडिया रेडियो ने किया "कविताओं का राष्ट्रीय संगोष्ठी 2020" का आयोजन

ऑल इंडिया रेडियो ने राष्ट्रीय कवि सम्मेलन 2020 का आयोजन किया. संविधान में मान्यता प्राप्त सभी 22 भाषाओं के चुनिंदा कवियों ने संगोष्ठी में भाग लिया. यह 1956 से हर साल आयोजित किया जा रहा है. देश के कोने-कोने से आए कवियों ने अपनी प्रस्तुतियाँ दीं और संगोष्ठी के दौरान लोगों के दिलों को जीता.
संगोष्ठी का प्रसारण आकाशवाणी के सभी केंद्रों पर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया जाएगा

IAF ने प्रतिष्ठित "मिग -27" लड़ाकू विमान को दी विदाई

भारतीय वायु सेना ने जोधपुर के हवाई अड्डे पर एक महत्वपूर्ण समारोह के साथ प्रतिष्ठित "मिग -27" को विदाई दी. मिग 27 एक सामान्य मूल विमान है जिसे एचएएल द्वारा लाइसेंस के तहत बनाया गया था और 1985 में भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बेड़े का हिस्सा बना था. जेट ने युद्धों और शांति-संचालन कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान दिया और 1999 के कारगिल युद्ध में वास्तविक नायक के रूप में भी उभरा. कारगिल युद्ध में इसका योगदान रहा और इसे 'बहादुर' की उपाधि मिली.

28 December 2019
-------------------------------

चीन ने अपना सबसे बड़ा वाहक रॉकेट "लॉन्ग मार्च -5" किया लॉन्च

चीन ने सफलतापूर्वक अपना सबसे बड़ा वाहक रॉकेट "लॉन्ग मार्च -5" लॉन्च किया है. रॉकेट को दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था. रॉकेट को सीजेड -5 के नाम से भी जाना जाता है। यह रॉकेट लॉन्च करने का चीन का तीसरा प्रयास था.
चीनी रॉकेट ने एक संचार उपग्रह शिजियान -20 उपग्रह को अपने निर्धारित कक्षा में रखा. शिजियान -20 उपग्रह अत्यधिक संवेदनशील अंतरिक्ष जांच के विकास की नींव रखेगा.यह जियोसिंक्रोनस कक्षा में चीन का सबसे भारी और सबसे उन्नत संचार उपग्रह है.

मध्य प्रदेश के मांडू में मांडू महोत्सव हुआ आरंभ

मांडू महोत्सव का पहला संस्करण मांडू, मध्य प्रदेश के सुरम्य किले शहर में शुरू हुआ, यह आयोजन मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है. यह त्योहार शहर की संस्कृति की आधुनिक जीवंतता के साथ मिश्रित ऐतिहासिक धरोहरों के उत्सव का गवाह बनेगा. मांडू उत्सव आगंतुकों को कला, कार्यशालाओं, कला प्रतिष्ठानों, प्रकृति ट्रेल्स, सैर, भोजन, वास्तुकला और संगीत का एक उदार मिश्रण प्रदान करेगा. यह त्यौहार "खोजने में खो जाओ" के विचार पर आधारित है.

रूस ने अपनी पहली अवेंजर्ड हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली को किया तैनात

अवांगार्ड हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन से सुसज्जित रूस की पहली मिसाइल इकाई सेवा में हुई शामिल. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अंतरमहाद्वीपीय रेंज की नवीनतम रणनीतिक मिसाइलों वाला एक नया हाइपरसोनिक हथियार परिचालन के लिए तैयार है. परमाणु-सक्षम मिसाइल ध्वनि की गति से 20 गुना अधिक यात्रा कर सकती हैं. उनके पास एक "ग्लाइड सिस्टम" है जो महान गतिशीलता को हल करता है और उनके खिलाफ बचाव करना असंभव बना सकता है.
अवांगार्ड 2 मेगाटन तक का परमाणु हथियार ले जा सकता है. हाइपरसोनिक गति से वायुमंडल के माध्यम से उड़ान भरने से 2,000 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का सामना करने के लिए अवगार्ड को नई मिश्रित सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है.|

30 December 2019
-------------------------------

हेमंत सोरेन बने झारखंड के 11 वें मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। झारखंड की राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने सोरेन को वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है।

झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में JMM के 44 वर्षीय नेता का यह दूसरा कार्यकाल होगा। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, JMM, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के गठबंधन ने प्रदेश में भाजपा को हराकर 81 सदस्यीय वाले सदन में  से 47 सीटें जीतीं

28 December 2019
-------------------------------

चीन ने अपना सबसे बड़ा वाहक रॉकेट "लॉन्ग मार्च -5" किया लॉन्च

चीन ने सफलतापूर्वक अपना सबसे बड़ा वाहक रॉकेट "लॉन्ग मार्च -5" लॉन्च किया है. रॉकेट को दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था. रॉकेट को सीजेड -5 के नाम से भी जाना जाता है। यह रॉकेट लॉन्च करने का चीन का तीसरा प्रयास था.
चीनी रॉकेट ने एक संचार उपग्रह शिजियान -20 उपग्रह को अपने निर्धारित कक्षा में रखा. शिजियान -20 उपग्रह अत्यधिक संवेदनशील अंतरिक्ष जांच के विकास की नींव रखेगा.यह जियोसिंक्रोनस कक्षा में चीन का सबसे भारी और सबसे उन्नत संचार उपग्रह है |

28 December 2019
-------------------------------

रूस ने अपनी पहली अवेंजर्ड हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली को किया तैनात

अवांगार्ड हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन से सुसज्जित रूस की पहली मिसाइल इकाई सेवा में हुई शामिल. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अंतरमहाद्वीपीय रेंज की नवीनतम रणनीतिक मिसाइलों वाला एक नया हाइपरसोनिक हथियार परिचालन के लिए तैयार है. परमाणु-सक्षम मिसाइल ध्वनि की गति से 20 गुना अधिक यात्रा कर सकती हैं. उनके पास एक "ग्लाइड सिस्टम" है जो महान गतिशीलता को हल करता है और उनके खिलाफ बचाव करना असंभव बना सकता है.
अवांगार्ड 2 मेगाटन तक का परमाणु हथियार ले जा सकता है. हाइपरसोनिक गति से वायुमंडल के माध्यम से उड़ान भरने से 2,000 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का सामना करने के लिए अवगार्ड को नई मिश्रित सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है.

30 December 2019
-------------------------------

हेमंत सोरेन बने झारखंड के 11 वें मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन ने झारखंड के 11 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। झारखंड की राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने सोरेन को वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है।
झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में JMM के 44 वर्षीय नेता का यह दूसरा कार्यकाल होगा। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, JMM, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के गठबंधन ने प्रदेश में भाजपा को हराकर 81 सदस्यीय वाले सदन में  से 47 सीटें जीतीं

कोनेरू हम्पी ने जीता वर्ल्ड विमेंस रैपिड चेस चैंपियनशिप का खिताब

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरु हम्पी ने रूस के मास्को में चल रही वर्ल्ड विमेंस रैपिड चेस चैंपियनशिप अपने नाम कर ली हैं। उन्होंने चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर में हराकर यह खिताब जीता। 12वें दौर के बाद हम्‍पी और टिंगजी के नौ-नौ अंक थे, इसलिए आर्मेगेडोन गेम से विजेता का फैसला हुआ। चीन की लेई टिंगजी को रजत, जबकि तुर्की की एकेटरिना अटालिक को कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही हम्‍पी मौजूदा प्रारूप में रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं, इससे पहले, विश्‍वनाथन आनंद ने 2017 में ओपन वर्ग में यह खिताब जीता था।

क्रिस्टीना कोच ने सबसे ज्यादा समय तक स्पेस स्टेशन में रहने का बनाया रिकॉर्ड

नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने किसी भी महिला द्वारा अंतरिक्ष स्टेशन में सबसे लंबे समय तक समय बिताने का नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अंतरिक्ष में 288 दिनों के इससे पहले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है जो कि पहले नासा के अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन द्वारा 2017 में बनाया गया था। वह फरवरी 2020 में तय समय अनुसार पृथ्वी पर वापस आंएगी। तब तक, उनके अंतरिक्ष में 300 से अधिक दिन हो जाएंगे। वह 14 मार्च 2019 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची थीं ।
किसी भी अंतरिक्ष यात्री द्वारा सबसे लंबे समय तक मिशन के लिए के अंतरिक्ष में रहने का विश्व रिकॉर्ड कॉस्मोनॉट वेलेरी पॉलाकोव के नाम है, जिन्होंने जनवरी 1994 से मार्च 1995 तक रूस के पूर्व अंतरिक्ष स्टेशन मीर पर लगातार 438 दिन बिताए थे।

पेजावर मठ प्रमुख विश्‍वेष तीर्थ स्‍वामी का निधन

पेजावर मठ के प्रमुख विश्‍वेष तीर्थ स्‍वामी का उडुपी में निधन हो गया। उनका जन्म 27 अप्रैल, 1931 को दक्षिण कन्नड़ जिले के रामकुंज में हुआ था। 27 अप्रैल, 1931 को जन्मे विश्वेश तीर्थ महज आठ वर्ष की आयु में संन्यासी हो गए थे, जो पेजावर मठ की 'गुरु परम्परा' के अनुसार 33 वें स्वामी थे।
विश्‍वेष तीर्थ स्वामी, उडुपी में हिंदू दर्शन के द्वैतवाद के सिद्धांत पर आधारित पेजावर मठ के अष्ट मठों (आठ मट) के द्रष्टाओं के बीच एकमात्र द्रष्टा बनकर इतिहास रचा था।

वित्त मंत्री ने ई-ऑक्शन मंच "eBkray" किया लॉन्च

वित्त मंत्री ने ई-ऑक्शन मंच "eBkray" लॉन्च किया। यह मंच बैंकों द्वारा कुर्क की गई परिसंपत्तियों की ऑनलाइन नीलामी करने में सक्षम होगा। मंच सभी PSB की ई-नीलामी संपत्ति की जानकारी, संपत्ति को खोजने जैसी सुविधाए के लिंक प्रदान करेगा। इस मंच पर ई-नीलामी के लिए रखी गई संपत्तियों की जानकारी और समान संपत्तियों की तुलनाके साथ वीडियो और तस्वीरों को भी अपलोड किया जाएगा।
भारतीय बैंकों में गिरवी रखी गई संपत्तियों की जानकारी (IBAPI) पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग की नीति के तहत भारतीय बैंक संघ की एक पहल है, जिसे PSBs के साथ वित्त मंत्रालय को बैंकों द्वारा ऑनलाइन नीलाम की जाने वाली गिरवी रखी गई संपत्तियों का विवरण देने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।

कोहली और बुमराह को दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 टीम में किया गया शामिल

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 इंटरनेशनल टीम में शामिल किया गया हैं। ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच को दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया।
दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 इंटरनेशनल टीम है:- एरोन फिंच (कप्तान), कॉलिन मुनरो, विराट कोहली, शेन वॉटसन, ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, मोहम्मद नबी, डेविड वासी, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने संन्यास की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने 11 साल के अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट, 20 वनडे और 2 ट्वेंटी 20 मैचों में प्रदर्शन किया। उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 221 विकेट हासिल लिए। उन्होंने 2008 में भारत के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

जनरल बिपिन रावत होंगे देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) चुना गया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ एक 4-स्टार जनरल पद होगा, जो रक्षा मंत्री का प्रमुख सैन्य सलाहकार होगा, और सैन्य मामलों के नए विभाग का मुखिया होगा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ प्रशिक्षण, रसद और तीनों सेनाओं की खरीद में संयुक्तता सुनिश्चित करेगा। जनरल रावत, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद संभालने वाले पहले अधिकारी होंगे।
रक्षा मंत्रालय ने एक नया क्लॉज लाकर थल सेना, वायु सेना और नौसेना के नियमों में भी संशोधन किया था, जो सीडीएस को अधिकतम 65 वर्ष तक की सेवा करने की अनुमति देता है। सीडीएस तीनों सेनाओं का मार्ग प्रशासित करेगा, लेकिन उनकी कमान उस सेवा के प्रमुख के पास होगी, जो प्रमुख के पद पर तैनात है।

IOA 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों के बहिष्कार का निर्णय लिया वापस

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बर्मिंघम में आयोजित होने वाले 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों के बहिष्कार का निर्णय वापस ले लिया है। यह निर्णय नई दिल्ली में आयोजित ओलंपिक संघ की वार्षिक बैठक के दौरान लिया गया। बहिष्कार का निर्णय निशानेबाजी प्रतियोगिता हटाये जाने के मुद्दे पर लिया गया था। IOA ने यह भी घोषणा की कि भारत 2026 या 2030 में होने वाले राष्‍ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए भी प्रयास करेगा।

Post a comment

0 Comments