Current affairs january in hindi 2020



एक जनवरी से RuPay और UPI के इस्तेमाल पर नहीं देना होगा अतिरिक्त शुल्क

वित्त मंत्री ने 1 जनवरी, 2020 से 50 करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक राजस्व वाले व्यवसायों के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शुल्क माफ किए जाने की घोषणा की है। साथ ही 1 जनवरी, 2020 से RuPay क्रेडिट कार्ड या UPI QR कोड के इस्तेमाल से किए गए किसी भी डिजिटल लेनदेन पर व्यापारियों या ग्राहकों से कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। ग्राहकों के लिए इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 50 करोड़ रुपये या उससे अधिक के वार्षिक कारोबार वाली सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और कंपनियां के साथ लेन-देन करना अनिवार्य हैं। इसके अलावा राजस्व विभाग भी रुपये और UPI को बिना किसी मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) के डिजिटल लेनदेन के लिए भुगतान के निर्धारित तरीके के रूप में अधिसूचित करेगा।
मर्चेंट डिस्काउंट रेट. डिजिटल लेनदेन का शुल्क है जिसका भुगतान व्यापारी बैंकों को करता है। यह शुल्क अक्सर ग्राहक से लिया जाता है। इस फैसले का उद्देश्य विदेशी कंपनियों द्वारा प्रमोट किए गए वीजा और मास्टरकार्ड  की तुलना में रुपये और UPI जैसी घरेलू डिजिटल भुगतान समाधानों को बढ़ावा देना है।

चीन, रूस और जिस देश ने हाल ही में अपनी नौ-सेनाओं के मध्य विनिमय एवं सहयोग को बढ़ावा देने हेतु संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया- ईरान

 हाल ही में जिस राज्य सरकार ने सरकारी फाइलों को शीघ्रता से निपटाने एवं विभिन्न विभागीय कार्यों में तीव्रता लाने हेतु ‘रन थ्रू फाइल्स’ प्रणाली की शुरुआत की है- हरियाणा सरकार

 हाल ही में तालिबान परिषद ने जिस देश में एक अस्थायी संघर्ष विराम के लिये सहमति व्यक्त की है- अफगानिस्तान

 हाल ही में महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ जिसने ली- अजित पवार

 यूके के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिज़नेस रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2026 तक जिस देश को पछाड़कर दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है- जर्मनी

 जनरल बिपिन रावत के सेवानिवृत्त होने के बाद जिसे अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है- मनोज मुकुंद नरवाने

 केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जारी ‘वन स्थिति रिपोर्ट-2019’ के अनुसार जिस राज्य मंस सबसे अधिक वन अच्छादित क्षेत्र बढ़ा है- कर्नाटक

 भारत के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत करने वाले जिस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है- पीटर सिडल

 केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT)  द्वारा पैन और आधार को लिंक किये जाने की डेडलाइन को जब तक के लिए बढ़ा दिया है- मार्च 2020

अंतरिक्ष में सबसे लंबी अवधि तक रहने वाली जो पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनीं- क्रिस्टीना कोच

दृष्टिहीनों के लिए नोट की पहचान के लिए "MANI" ऐप की गई लॉन्च


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मोबाइल ऐप "मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफ़ायर (MANI)" लॉन्च की है। मोबाइल एप्लिकेशन "MANI" दृष्टिहीन लोगो के लिए की गई ताकि वे इसके इस्तेमाल से मुद्रा नोट के मूल्य की पहचान कर सके। ये एप्लिकेशन एक बार इन्सटाल्ड करने के बाद ऑफ़लाइन भी काम करती है। एप्लिकेशन मोबाइल फोन के कैमरे का इस्तेमाल कर मुद्रा नोटों को स्कैन करके नोट के बारे में हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी भी देती है। ऐप किसी नोट के वैध या नकली होने को प्रमाणित नहीं करता है।

उमारो सिस्कोको एंबालो ने जीता गिनी-बिसाऊ का राष्ट्रपति चुनाव

उमारो सिसोको एंबालो ने गिनी-बिसाऊ का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। गिनी-बिसाऊ के निर्वाचन आयोग अनुसार, उमारो ने 53.55% वोटों के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीता हैं। वह वर्तमान राष्ट्रपति जोस मारियो वाज की जगह लेंगे।

पलाऊ 'रीफ टॉक्सिक' सन क्रीम पर प्रतिबंध लगाने वाला बना पहला राष्ट्र

प्रशांत महासागरीय देश पलाऊसन क्रीम के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन गया है जो कोरल और समुद्री जीवो के लिए जहर के समान हैं। इसमें पराबैंगनी प्रकाश को अवशोषित वाले 10 रसायनों में से किसी भी रसायन से बनी सन क्रीम को प्रतिबंध किया गया है जिसमें ऑक्सीबेनज़ोन और ऑक्टिनॉक्सेट शामिल हैं। पलाऊ के रॉक आइलैंड का लैगून यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल है। पलाऊ समुद्री जीवन के लिए प्रसिद्ध है और इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोताखोरी स्थलों में से एक माना जाता है।

EC ने राजनीतिक दल पंजीकरण सूचना प्रबंधन प्रणाली की कि शुरूआत

निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दल पंजीकरण सूचना प्रबंधन प्रणाली (PPRTMS) शुरू की है। प्रणाली आवेदकों के लिए दल के पंजीकरण आवेदनों की स्थिति की जानकारी को आसान बनाती है। आयोग ने पंजीकरण से संबंधित दिशा-निर्देशों में संशोधन किए है जो 1 जनवरी 2020 से लागू हुए हैं। नए दिशानिर्देशों के तहत, 1 जनवरी 2010 से राजनीतिक दल के पंजीकरण के आवेदक अपने आवेदनों की प्रगति तथा एस.एम.एस. और ई-मेल के जरिए अद्यतन स्थिति जान सकेंगे।
पंजीकरण के इच्‍छुक संगठन को अपने गठन की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर आयोग को आवेदन देना होगा। यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29 ए द्वारा प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाना चाहिए।
स्थिति की जानकारी आयोग के पोर्टल "pprtms.eci" के माध्यम से देखी जा सकता है।

नागालैंड विधानसभा अध्यक्ष विखो-ओ योशू का निधन

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के नेता और नागालैंड विधानसभा अध्यक्ष विखो-ओ योशू का निधन हो गया। योशू कोहिमा जिले की दक्षिणी अंगामी -1 निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधानसभा चुने गए थे। उन्होंने 2008 और 2013 में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार के रूप में भी जीती हासिल की थी और विभिन्न विभागों के सलाहकार और संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया था। उन्हें 2018 विधानसभा चुनाव के बाद राज्य की विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया था।

इस बार खेलो इंडिया खेलो में "लॉन बाउल्स" और "साइक्लिंग" को किया जाएगा शामिल

खेलो इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने घोषणा की है कि "खेलो इंडिया खेलो" के तीसरे संस्करण में "लॉन बाउल्स" और "साइक्लिंग" प्रतियोगिता को भी शामिल किया जाएगा। पहली बार इस आयोजन में इन दो खेलों को शामिल किया जा रहा हैं। टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण जनवरी 2020 में असम के गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा। देशभर से एथलीट खेलो इंडिया युवा खेलो में हिस्सा लेने गुवाहाटी आएंगे |

विश्व पुस्तक मेले का 28वां संस्करण महात्मा गांधी की रचनाओं पर होगा केन्द्रित

नई दिल्ली में हर साल आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले का 28 वां संस्करण इस बात पर केन्द्रित होगा कि महात्मा गांधी के लेखन ने लेखकों की पीढ़ियों को किस तरह प्रभावित किया। ITPO के सहयोग से नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा आयोजित इस मेले का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा किया जाएगा। विश्व पुस्तक मेले 2020 का विषय 'Gandhi: The Writers' Writer' है।
गांधीजी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में पवेलियन की थीम साबरमती आश्रम से प्रभावित होगी जिसमें हाथ से बनी सामग्री का इस्तेमाल किया जाएगा। गांधी द्वारा विभिन्न भाषाओं में 500 पुस्तकों की एक विशेष प्रदर्शनी के अलावा, 30 परिचर्चाएं, पुस्तक विमोचन और प्रस्तुतियां भी शामिल होंगी और इसमें थीम से संबंधित प्रदर्शनों की मेजबानी भी करेगा।

03 January 2020
-------------------------------

राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप -2020 का लेह में हुआ आरंभ

लेह-लद्दाख में आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) की 5 वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप -2020 शुरू हो गई है टूर्नामेंट 7 जनवरी तक लेह के करज़ू आइस हॉकी रिंक में जारी रहेगा। जिसमें सेना, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और लद्दाख घरेलू टीम अंडर -20 बालक वर्ग में चैंपियनशिप के लिए भाग ले रहे हैं। बालिका वर्ग में लद्दाख, महाराष्ट्र, दिल्ली और चंडीगढ़ चैम्पियनशिप के लिए खेल रहे हैं। अंडर -20 बालक श्रेणी में चंडीगढ़ और हरियाणा के बीच उद्घाटन मैच खेला जाएगा।

प्रतिष्ठित नाट्यसूर्य पुरस्कार से सम्मानित एवं प्रख्यात नाटककार रत्न ओझा का निधन

असम के प्रख्यात नाटककार, साहित्यकार और सामाजिक कार्यकर्ता रत्न ओझा का निधन। उन्होंने अपने गुरु फनी सरमा की मृत्यु के बाद राज्य में समाप्त हो रही थियेटर परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए 1971 में अपने नाटक 'कोकाइडो' से असम में नुक्कड़ नाटकों की शुरुआत की थी। रंगमंच के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें वर्ष 2005 में प्रतिष्ठित नाट्यसूर्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

UPSRTC ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'दामिनी' हेल्पलाइन सेवा की शुरू

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने महिला की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 'दामिनी' हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ किया है। निर्भय योजना के विस्तार के रूप में हेल्पलाइन के लिए यूनिक संख्या “81142-77777” को जारी किया गया है। इस सेवा में महिलाएं यूपी परिवहन निगम की बसों में सफर के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर शिकायत कर सकती हैं और सुझाव भी दे सकती हैं।

पीयूष जायसवाल को ग्लोबल बिहार एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से किया गया सम्मानित

पीयूष जायसवाल को ग्लोबल बिहार एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राज्यसभा सांसद और पद्म श्री से सम्मानित डॉ. सीपी ठाकुर और बिहार महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि देवी द्वारा पटना में महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदान किया गया। पीयूष जायसवाल को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मानवता दिवस के अवसर पर वैश्विक शांति उत्कृष्टता मानवतावादी पुरस्कार 2019 (Global Peace Excellence Humanitarian Award 2019) के मानवीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।
यह पुरस्कार सामाजिक कल्याण, महिला सशक्तीकरण और कला और संस्कृति के क्षेत्र में नई प्रतिभाओं की तलाश करने के लिए पीयूष जायसवाल के योगदान को चिन्हित और सम्मानित करने के लिए दिया गया ।

रेलवे ने RPF का नाम बदलकर किया भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा

रेलवे ने अपने सुरक्षा बल RPF (रेलवे सुरक्षा बल) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है। साथ ही मंत्रालय ने आरपीएफ (RPF) को संगठित समूह ए की हैसियत भी प्रदान की है । रेलवे सुरक्षा बल (RPF) रेलवे  सुरक्षा बल है, जिसका गठन संसद द्वारा "रेलवे संपत्ति के बेहतर संरक्षण और सुरक्षा" के लिए किया गया था। ये बल रेल मंत्रालय के आधीन है।

04 January 2020
-------------------------------

विश्व ब्रेल दिवस: 4 जनवरी

प्रत्येक वर्ष 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व ब्रेल दिवस 2019 के बाद से दृष्टि बाधित और दृष्टि-विहीन लोगों के लिए मानवाधिकार हासिल करने में संचार के साधन के रूप में ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
यह दिवस दृष्टि बाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि विकसित करने वाले लुई ब्रेल की जयंती को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। लुई ब्रेल का जन्म उत्तरी फ्रांस के कूपवरे (Coupvray) शहर में चार जनवरी 1809 को हुआ था।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल की विश्व की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। अहमदाबाद में वैष्णोदेवी सर्कल के पास सरदारधाम परिसर में 70 हजार किलोग्राम वजन वाली 50 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया गया है। सरदार पटेल की इस प्रतिमा का डिजाइन स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का डिजाइन करने वाले पद्म भूषण से सम्मानित मूर्तिकार राम वी सुतार ने किया है।

मानव ठक्‍कर ने ITTF की जारी ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर किया कब्ज़ा

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने अंडर -21 पुरुष सिंगल वर्ग में अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (ITTF) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया हैं। इसके साथ ही हरमीत देसाई, जी सथियान और सौम्य घोष के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले ठक्कर चौथे भारतीय बन गए।
मानव ठक्कर ने यह उपलब्धि पिछले साल दिसंबर में कनाडा के मारखम में ITTF चैलेंज प्लस बेने मैक्स-वर्गो नार्थ अमरीकन ओपन में अंडर-21 पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीतने के बाद हासिल की। मानव ठक्कर फरवरी 2018 में अंडर-18 वर्ग में भी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रह चुके हैं। वह उस भारतीय पुरूष टीम का हिस्सा थे, जिसने 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था।

भारत की मालावथ पूर्णा ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी की फतह

पांच साल पहले दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुचने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बनने की उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय पर्वतारोही मालावथ पूर्णा ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी विन्सन मासिफ (4,987 वर्ग मीटर) पर फतह करके एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया हैं ।
इसके साथ ही 18 वर्षीय पूर्णा छह महाद्वीपों की सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर फतह करने वाली दुनिया की पहली और सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला बन गई है। वह इससे पहले माउंट एवरेस्ट (एशिया, 2014), माउंट किलिमंजारो (अफ्रीका, 2016), माउंट एल्ब्रस (यूरोप, 2017), माउंट एकांकागुआ (दक्षिण अमेरिका, 2019), माउंट कार्टस्नेज़ (ओशिनिया क्षेत्र, 2019), और अब माउंट विंसन मासिफ (अंटार्कटिका, 2019) पर विजय प्राप्त कर चुकी हैं ।

WHO ने साल 2020 को "इयर ऑफ़ नर्स एंड मिडवाइफ" किया घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती को चिन्हित करने के लिए वर्ष 2020 को "इयर ऑफ़ नर्स एंड मिडवाइफ" के रूप में चिन्हित किया हैं। इस साल WHO ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज  लक्ष्य हासिल करने के लिए नर्सिंग और मिडवाइफरी पर ध्यान केंद्रित किया है।
WHO 2020 में शुरू किए जाने वाले "वर्ल्ड नर्सिंग रिपोर्ट" की प्रगति की अगुवाई कर रहा  है। ये रिपोर्ट इस तरह की पहले रिपोर्ट है। इस वर्ष को मिडवाईफरी के लिए समर्पित किए जाने के साथ- साथ डब्ल्यूएचओ द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स मिडवाइफरी अभियान का एक भागीदार भी है।

सौरभ चौधरी ने 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

भारतीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने भोपाल, मध्य प्रदेश में 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्वर्ण पदक जीता है। दूसरे स्थान पर हरियाणा के सरबजोत सिंह रहे, जबकि विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अभिषेक वर्मा ने उच्च गुणवत्ता (high-quality) फाइनल में कांस्य पदक जीता। अभिषेक और सरबजोत ने मिलकर हरियाणा के लिए टीम गोल्ड जीता। सरबजोत ने जूनियर मेंस गोल्ड भी जीता।

इरफान पठान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की कि घोषणा

भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। वे आखिरी बार अक्टूबर 2012 में भारत के लिए खेले थे। उन्होंने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 अंतर्राष्ट्रीय T20 खेले हैं। वह 2007 में विश्व T20 की विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। उन्होंने साल 2003 में 19 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल टी एन चतुर्वेदी का निधन

कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल टी एन चतुर्वेदी का निधन। उन्होंने 2002 से 2007 तक कर्नाटक के 14 वें राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। वे 1984 से 1989 तक भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के पद पर भी रहे। उन्हें 1991 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

कोलकाता पुलिस ने 'सुकन्या' परियोजना के तीसरे चरण का किया शुभारंभ

कोलकाता पुलिस ने 'सुकन्या' परियोजना का तीसरा संस्करण शुरू किया है। परियोजना का उद्देश्य शहर के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करना है। 'सुकन्या' का तीसरा बैच कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में स्थित 100 शहर-आधारित स्कूलों और कॉलेजों में शुरू किया गया। सुकन्या परियोजना शहर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कोलकाता पुलिस के कम्युनिटी पुलिसिंग विंग की एक पहल है। यह पहल राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग द्वारा वित्त पोषित है।

अडानी पोर्ट्स, कृष्णापटनम पोर्ट की 75% हिस्सेदारी का करेगा अधिग्रहण

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े पोर्ट ऑपरेटर अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने 13,572 करोड़ रुपये के मूल्यांकन वाली कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड (KPCL) में 75% हिस्सेदारी अधिग्रहण करने की सहमति व्यक्त की है। कृष्णापटनम पोर्ट आंध्रप्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित एक मल्टी-कार्गो सुविधा केंद्र है। जिसने 31 मार्च 2019 को समाप्त हुए वर्ष में 54 मिलियन टन माल की ढुलाई की। इस सौदे से उसे 2025 तक 40 करोड़ मीट्रिक टन की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य पाने में मदद मिलेगी।

-------------------------------
खगोलविदों ने सबसे दूर के आकाशगंगा समूह EGS77 की कि खोज

नासा द्वारा वित्त पोषित खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने "EGS77" नामक एक सबसे दूर की आकाशगंगा समूह की खोज की है। EGS77, आकाशगंगाओं की तिकड़ी की खोज ऐसे समय की है जब ब्रह्मांड केवल 680 मिलियन वर्ष पुराना, या 13.8 बिलियन वर्ष की वर्तमान आयु के 5% से कम था। EGS77 आकाशगंगाओं का सबसे दूर समूह है जिसे पहली बार देखा गया है। EGS77 को कॉस्मिक डीप और वाइड नैरोबैंड (कॉस्मिक DAWN) सर्वेक्षण के हिस्से के तहत खोजा गया। इस खगोलविदों की टीम का नेतृत्व भारतीय मूल के गोवा में जन्मे वैज्ञानिक विट्ठल तिलवी ने किया ।
विट्ठल तिलवी वर्तमान में एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएस में स्कूल ऑफ अर्थ एंड स्पेस एक्सप्लोरेशन में शोधकर्ता हैं।

के श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को दिया जाएगा सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

कृष्णामाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कृष्णामाचारी श्रीकांत 2019 के प्रतिष्ठित सीके नायडू लाइफटाइम अवार्ड के प्राप्तकर्ता होंगे। भारत की पूर्व महिला कप्तान अंजुम चोपड़ा वर्ष 2019 के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार की सह-प्राप्तकर्ता हैं। श्रीकांत और अंजुम को भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

आयुषी ढोलकिया ने जीता मिस टीन इंटरनेशनल 2019 का खिताब

वडोदरा की आयुषी ढोलकिया ने मिस टीन इंटरनेशनल 2019 का खिताब जीत लिया है। इसके अलावा उन्होंने बेस्ट इन नेशनल कॉस्ट्यूम अवार्ड और बेस्ट इन स्पीच अवार्ड का खिताब भी अपने नाम किया हैं। इस प्रतिष्ठित खिताब को जीतने के लिए 22 देशों की लड़कियों ने भाग लिया था। पैराग्वे की येस्सेनिया ग्रेसिया फर्स्ट रनर अप रहीं और बोत्सवाना की एनिसिया गाओतुसी सेकंड रनर अप रहीं। मिस टीन इंटरनेशनल दुनिया का सबसे पुराना टीन पजेंट (टाइटल) है।
वियतनाम की थु फान ने मिस टीन एशिया का, पेरिस की मारिया लुइसा ने मिस टीन यूरोप, बोत्सवाना की एनिसिया गाओतुसी ने मिस टीन अफ्रीका और ब्राजील की एलेसेन्ड्रा सेंटोस ने मिस टीन अमेरिका का खिताब जीता।

एम्स के प्रोफेसर सुरेश चंद्र शर्मा बने NMC के पहले अध्यक्ष

दिल्ली में एम्स के कान, नाक गला एवं हेड-नेक सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर सुरेश चंद्र शर्मा को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने शर्मा की नियुक्ति को तीन साल या 70 साल की उम्र तक के लिए मंजूरी दी है।
मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के संचालन मंडल के महासचिव राकेश कुमार वत्स को इसी अवधि के लिए आयोग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

-------------------------------
मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का दूसरा चरण हुआ आरंभ

मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का दूसरा चरण उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में ब्लॉक स्तर पर शुरू हो गया हैं। केंद्र सरकार द्वारा 2017 में शुरू किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य में 2 साल से कम उम्र के 90% बच्चों के टीकाकरण को कवर करना है।
कार्यक्रम के तहत राज्य के 5.5 लाख से अधिक बच्चों और लगभग 1.3 लाख गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए लगभग 66 हजार सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान के दौरान खास जोर पहले टीकाकरण अभियान के तहत छूटे हुए बच्चों टीकाकरण से बचने वाले परिवारों और दूरदराज के इलाकों के साथ ही वनवासी और शहरी कुपोषित बच्चों पर रहेगा। मिशन इन्द्रधनुष को मार्च 2020 तक चलाया जाएगा।

पूर्व CRPF महानिदेशक को J&K के उपराज्यपाल का सलाहकार किया गया नियुक्त

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पूर्व महानिदेशक राजीव राय भटनागर को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया गया है। इसके साथ अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल के तीन सलाहकार होंगे। अन्य दो सलाहकारो में: केके शर्मा और फारूक खान हैं जिन्हें 14 नवंबर, 2019 को नियुक्त किया गया था।

-------------------------------
गृह मंत्री ने दिल्ली साइकिल वॉक की रखी आधारशिला

केंद्रीय गृह मंत्री ने दिल्ली साइकिल वॉक परियोजना की आधारशिला रखी। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में तुगलकाबाद में स्थापित की जाएगी। परियोजना का उद्देश्य शहर को नागरिको के चलने योग्य और पर्यावरण के अनुकूल बनाना है। दिल्ली साइकिल वॉक में 220 किमी से अधिक का नेटवर्क का निर्माण किया जाएगा। यह साईकिल वॉक घने जंगलों, रिहायशी इलाकों और शहर के नज़दीकी कार्यस्थलो से होकर गुजरेगा।

-------------------------------
पी. मंगेश चन्‍द्रन ने जीता हेस्टिंगस अंतर्राष्‍ट्रीय शतरंज कांग्रेस का खिताब

भारत के पी मगेश चंद्रन ने इंग्लैंड के हेस्टिंग्स में 95 वें प्रतिष्ठित हेस्टिंग्स इंटरनेशनल चेस कांग्रेस का खिताब जीत लिया है। फ्रांस के रोमेन एडोर्ड जो चंद्रन से आधा अंक रहे, टूर्नामेंट का अंत तक खेलने एकमात्र खिलाड़ी थे जिन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया।

भुवनेश्वर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के पहले संस्करण की करेगा मेजबानी

पहले खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 22 फरवरी से एक मार्च, 2020 तक ओडिशा में भुवनेश्‍वर के KIIT संस्‍थान में आयोजित किए जाएंगे। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लोगो और जर्सी का अनावरण किया।
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स पूरे भारत के 100 विश्वविद्यालयों के आने वाले 4,000 से अधिक एथलीटों के प्रदर्शन का गवाह बनेगा, जिसमें 17 अलग-अलग खेल तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, तैराकी, भारोत्तोलन, कुश्ती, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी शामिल हैं।

07 January 2020
-------------------------------

लियो कार्टर एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले बने 7 वें क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज लियो कार्टर क्रिकेट इतिहास में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले सातवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ये कारनामा न्यूजीलैंड के घरेलू T20 टूर्नामेंट सुपर स्मैश में किया। उन्होंने कैंटरबरी के लिए खेलते हुए पारी के 16 वें ओवर में नाइट के गेंदबाज एंटोन डेविच को छह छक्के लगाए।
यह कारनामा करने वाले अन्य 6 खिलाड़ी है: गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज), रवि शास्त्री (भारत), हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका), युवराज सिंह (भारत), रॉस व्हाइटली (इंग्लैंड) और हजरतुल्ला ज़ज़ई (अफगानिस्तान)। जब टी 20 क्रिकेट की बात आती है, तो कार्टर यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। जबकि युवराज एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी 20 में छह छक्के लगाए हैं।

अमेरिका ने "यूएस स्पेस फोर्स" के गठन की आधिकारिक घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2020 राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अधिनियम पर हस्ताक्षर के साथ ही अमेरिका यूएस स्पेस फोर्स की स्थापना करने के लिए अधिकृत हो गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष बल सशस्त्र बलों की 6 वीं शाखा बन जाएगा। अंतरिक्ष बल, 1947 में हुई अमेरिकी वायु सेना की स्थापना के बाद से सबसे युवा अमेरिकी सैन्य शाखा और पहली नई सेना बन जाएगी।
अंतरिक्ष बल वायु सेना विभाग का हिस्सा होगा। स्पेस फोर्स को पहले साल 40 मिलियन डॉलर के शुरुआती कोष द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। इसका नेतृत्व वायु सेना के जनरल जे रेमंड करेंगे।

इसरो चैलकेरे में कर सकता हैं देश के पहले अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चैलकेरे में समानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC) प्रस्तावित किया है। यह केंद्र की तीन वर्षों में शुरू होने की संभावना है।
इसरो का केंद्र को स्थापित करने का मकसद खुद का एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करना है। वर्तमान में, इसरो के मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम, गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्री रूस में प्रशिक्षित किए जा रहे हैं। केंद्र का लक्ष्य रूस द्वारा प्रदान की जाने वाले उन सभी सुविधाओ को देश के भीतर अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करने के लिए लाना हैं।

महाराष्ट्र का पत्रकार दिवस:  6 जनवरी

महाराष्ट्र में हर साल 6 जनवरी को पत्रकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दिवंगत थेस्पियन पत्रकार बालशास्त्री जम्भेकर की स्मृति में मनाया जाता है। बालशास्त्री जम्भेकर को मराठी भाषा में पत्रकारिता शुरू करने के प्रयासों के लिए 'द फादर ऑफ मराठी जर्नलिज्म' के रूप में भी जाना जाता है।

CISF ने वर्ष 2020 को 'year of mobility' के रूप में मनाने की घोषणा

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) साल 2020 को 'year of mobility' के रूप में मनाएगा, जिसमें अधिक आवासीय इकाइयों के निर्माण सहित सैनिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपायों के कार्यान्वयन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) वर्ष 2020 में अपने परिवारों के लिए बुनियादी ढाँचा तैयार करने का लक्ष्य रखा हैं। इसका उद्देश्य खेल और शारीरिक फिटनेस का लाभ उठाने के साथ आधुनिक गैजेटरी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। साथ ही इसका उद्देश्य बलों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराना है क्योंकि बल देश की सुरक्षा प्रणाली में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। बल निजी क्षेत्र में भी सिविल एयरपोर्ट, न्यूक्लियर पावर स्टेशन, माइंस, थर्मल पावर स्टेशन की रखवाली करते हैं।

उबर ने इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकसित करने के लिए हुंडई के साथ की साझेदारी

उबर टेक्नोलॉजीज इंक और ऑटोमेकर हुंडई मोटर ने मिलकर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकसित करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य शहरी भीड़ को कम करने के लिए छोटी स्व-उड़ान कारों का निर्माण करना है। टीम 2023 तक उबर एयर और 2028 में शहरी हवाई गतिशीलता सेवा शुरू करने के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। हुंडई उबर की एयर टैक्सी परियोजना में शामिल होने वाली पहली कार निर्माता कंपनी है। हुंडई वाहनों का उत्पादन और लॉन्च करेगा जबकि उबर हवाई राइड-शेयर सेवाएं प्रदान करेगा। उबर ने अपने एयर टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए आठ कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

कोच्चि में किया जाएगा ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: ASCEND 2020 का आयोजन

केरल के कोच्चि में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीटASCEND 2020 का आयोजन किया जाएगा। ASCEND 2020 में 100 करोड़ रुपये से अधिक निवेश और 9,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देने के साथ 18 मेगा परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इन परियोजनाओं में : कोच्चि-से-पलक्कड़ एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर, एर्नाकुलम जिले में एक इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर पार्क, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और मलप्पुरम में एकीकृत ठोस-कचरा प्रबंधन प्रणाली, पेरुम्बावूर में एक मध्यम घनत्व फ़ाइबरबोर्ड संयंत्र और ओट्टप्पलम में एक रक्षा पार्क, और कई अन्य परियोजनाएँ शामिल हैं।
ये बैठक उद्योग विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। इन्वेस्ट केरला पोर्टल: "invest.kerala.gov.in" को भी इस बैठक में प्रदर्शित किया जाएगा। इन्वेस्ट केरला पोर्टल व्यापार को सुगम बनाने की पहल के तहत शुरू की गई जो चिंता-मुक्त निवेश प्रोत्साहन के लिए एकल-खिड़की सुविधा है।

आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंक के लिए पर्यवेक्षी ढांचे के बदलाव का लिया फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए पर्यवेक्षी ढांचे में परिवतर्न करने का निर्णय लिया है। इसमें यूसीबी बैंकों में वांछित सुधार लाने तथा वित्तीय तनाव का अनुभव कर रहे बैंकों के जल्द समाधान करना है। संशोधित ढांचा विभिन्न मापदंडों के लिए थ्रेसहोल्ड को निर्धारित करता है जो यूसीबी द्वारा सुधारात्मक कार्रवाई या केंद्रीय बैंक द्वारा पर्यवेक्षी कार्रवाई को ट्रिगर कर सकता है।
UCB पर निम्नलिखित परिस्थितियों में पर्यवेक्षी कार्रवाई की जा सकती है:
  • जब इसका अनर्जक आस्ति (NPA) इसकी शुद्ध अग्रिमों का 6% से अधिक हो।
  • जब इसका जोखि‍म भारि‍त आस्ति‍यों की तुलना में पूंजी अनुपात (CRAR) 9% से नीचे हो।
  • जब इसने लगातार दो वित्तीय वर्षों के लिए घाटा उठाया हो या इसकी बैलेंस शीट पर घाटा हो।
साथ ही आरबीआई बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत सभी समावेशी निर्देशों को लागू करने जैसी विभिन्न कार्रवाई भी कर सकता है। बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने पर भी आरबीआई द्वारा विचार किया जा सकता है यदि यूसीबी का सामान्य कामकाज अपने जमाकर्ताओं के हित में हो।

08 Janaury 2020
-------------------------------

पीएम मोदी पर लिखी पुस्‍तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का हुआ विमोचन

केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी पुस्‍तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि 'कर्मयोद्धा' एक संवेदनशील व्यक्ति, निडर नेता, कठोर प्रशासक कार्यपालक, सक्षम प्रशासक और एक आदर्श नेता होता है, और ये सभी गुण नरेंद्र मोदी में विधमान है।

भारत और ओमान का द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'नसीम अल बह्र'

भारत और ओमान की नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'नसीम अल बह्र' का 12 वां संस्करण गोवा के मोरमुगाओ तट पर आयोजित किया जाएगा। 'नसीम-अल-बहर' (या सी ब्रिज) भारतीय नौसेना और ओमान की नौसेना समुंद्री अभ्यास है, जो 1993 से किया जा रहा है। इस अभ्यास में भारतीय नौसेना के पोत ब्यास और सुभद्रा और ओमान के RNOV अल रसिख और RNOV ख़ासब भाग ले रहे हैं

-------------------------------
दो दिग्गज भारतीय बैंक श्रीलंका में अपना परिचालन करंगे बंद

निजी क्षेत्र के दो भारतीय दिग्गज बैंक एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका की अनुमति मिलने के बाद श्रीलंका में अपना कारोबार को बंद करने जा रहे है। दोनों बैंकों द्वारा कारोबार समेटने के बाद इन्हें सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका द्वारा जारी किए गए लाइसेंस रद्द कर दिये जायेंगे। अब इन दोनों बैंकों को श्रीलंका में कोई भी बैंकिंग गतिविधि करने की इजाजत नहीं होगी, जिनमें पैसा जमा करना भी शामिल है।

भारतीय नौसेना ने अपना पहला महा-नेवी कनेक्ट 2020 अभियान किया शुरू

भारतीय नौसेना ने अपना पहला त्रि-आयामी महा-नेवी कनेक्ट 2020 अभियान महाराष्ट्र के मुंबई में शुरू किया। इस अभियान का उद्देश्य भारत की समुद्री विरासत को बढ़ावा देना और महाराष्ट्र के तटीय समुदायों के बीच तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना है। त्रि-आयामी अभियान में नौकायन, 50 नौसैनिकों की टीम की दौड़ और साइकलिंग शामिल है। इस अभियान में महाराष्ट्र के सबसे उत्तरी किले अरनाला से 555 किलोमीटर की अधिक दूरी पर स्थित दक्षिणी सिंधुदुर्ग किले को कवर किया जाएगा।

-------------------------------
यूएई ने पांच साल वैधता वाले मल्टी-एंट्री टूरिस्ट वीज़ा को दी मंजूरी

यूएई कैबिनेट ने पांच साल वैधता वाले मल्टी-एंट्री टूरिस्ट वीज़ा को मंजूरी दे दी हैं। मल्टी-एंट्री टूरिस्ट वीज़ा सुविधा यूएई आने वाले सभी देशो के लोगों के लिए उपलब्ध होगी। यह निर्णय अबू धाबी के राष्ट्रपति भवन में आयोजित यूएई की कैबिनेट बैठक में लिया गया। यह निर्णय यूएई की पर्यटन अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए किया गया है। इसका उद्देश्य वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में यूएई की स्थिति को मजबूत बनाना है। इसके अलावा बैठक के दौरान संयुक्त अरब अमीरात जाने वाले मैक्सिकन नागरिकों के लिए "वीज़ा वेवर" को भी मंजूरी दी गई। बैठक के दौरान लिए गए सभी निर्णय 2020 की पहली तिमाही से लागू किया जाएगा।

-------------------------------
पश्चिम बंगाल में चौथा 'बक्सा बर्ड फेस्टिवल' हुआ आरंभ

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में स्थित बक्सा नेशनल पार्क में 'बक्सा बर्ड फेस्टिवल' का 4 वां संस्करण आरंभ हुआ। इस महोत्सव में भारत और विदेश के करीब 50 से अधिक बर्डवॉचर्स आने की संभावना है। महोत्सव के दौरान सुल्तान टाइट, ग्रेटर स्पॉटेड ईगल और ग्रेट हॉर्नबिल सहित 300 से अधिक दुर्लभ प्रजातियां राष्ट्रीय उद्यान में आकर्षण का केंद्र होंगी।

इटली की विश्व विजेता टीम के सदस्य डि रोसी ने लिया संन्यास 

इटली के स्टार फुटबॉलर डेनियल डि रॉसी ने संन्यास की घोषणा कर दी हैं। वे 2006 में फ्रांस को हराकर विश्व कप जीतने इटली टीम की हिस्सा थे। उन्होंने 2004-17 तक इटली के लिए 117 मैच खेले हैं।

भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश में "कला प्रदर्शनी" का किया आयोजन 

बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग ने ढाका में "कला प्रदर्शनी" का आयोजन किया है। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में "कला प्रदर्शनी" का आयोजन किया गया है। कला प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका के शुरुआती दिनों से लेकर भारत के कई आंदोलनों में हिस्सा लेने वाली अनूठी तस्वीरों का प्रदर्शन किया ।

09 January 2020
-------------------------------

16 वां प्रवासी भारतीय दिवस: 9 जनवरी

प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष देश भर में 16 वां प्रवासी भारतीय दिवस का मनाया जा रहा है। यह भारत के विकास में विदेशी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए प्रति वर्ष दिवस मनाया जाता है। साथ ही 9 जनवरी 1915 को महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश लौटे थे, इसीलिए प्रवासी भारतीय दिवस नौ जनवरी को मनाया जाता है।
प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत 2003 में हुई थी। समारोह का आयोजन हर साल विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर राष्ट्रपति, अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्धि प्राप्त करने वाले भारतवंशियों  को प्रवासी भारतीय सम्मान या भारतीय मूल के व्यक्तियों या NRI द्वारा स्थापित संगठन को सम्मानित करते है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री “एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2020” का करेंगे उद्घाटन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे औरंगाबाद में "एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2020" का उद्घाटन करेंगे।इस प्रदर्शनी का आयोजन मराठवाड़ा एसोसिएशन ऑफ स्माल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (MASSIAद्वारा किया जा रहा है।
इस प्रदर्शनी में मराठवाड़ा उद्योगों की प्रौद्योगिकी और नवाचार के विकास को प्रदर्शित किया जाएगा है और इस क्षेत्र से उत्पादित और निर्यात किए गए उत्पादों को रखा जाएगा। यह प्रदर्शनी व्यवसायों के लिए अवसर और छोटे उद्यमियों के लिए मंच प्रदान करेगी।

गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय को मिलेगा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जामनगर के गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक संस्थान समूह को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने की मंजूरी दी।
जामनगर आयुर्वेद विश्वविद्यालय (INI) दर्जे के साथ IIT और AIIMS के समूह में शामिल होने वाला पहला आयुर्वेद संस्थान बन जाएगा। इस स्थिति से संस्थान आयुर्वेद शिक्षा के मानक को उन्नत करने के लिए स्वायत्तता मिलेगी और राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुसार

सरकार ने इन्द्रधनुष गैस ग्रिड परियोजना के लिए 5559 करोड़ रुपये किए मंजूर

केंद्र सरकार ने 1656 किलोमीटर लंबी इन्द्रधनुष प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड परियोजना के लिए 5559 करोड़ रुपये की अनुदान राशि को मंजूरी दी है। यह राशि वायबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) के तहत प्रदान की जाएगी। इस राशि का इस्तेमाल आठ पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को जोड़ने वाली प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड के निर्माण के लिए किया जाएगा। इन आठ पूर्वोत्‍तर राज्यों में: असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम शामिल हैं। परियोजना की कुल लागत 9,256 करोड़ रुपये अनुमानित है और केन्‍द्र की ओर से वायबिलिटी गैप फंडिंग के रूप में इसका साठ प्रतिशत हिस्‍सा दिया जाएगा।
इन्द्रधनुष गैस ग्रिड परियोजना से विभिन्‍न प्रकार के उपभोक्‍ताओं को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति होगी और इससे तरल ईंधन पर निर्भरता भी कम होगी।

जसबिंदर बिलन ने जीता ब्रिटेन का प्रसिद्ध 2019 कोस्टा चिल्ड्रन अवार्ड

भारतीय मूल की जसबिंदर बिलन को ब्रिटेन का प्रसिद्ध कोस्टा चिल्ड्रन अवार्ड 2019 प्रदान किया गया है। उन्होंने अपने पहले उपन्यास 'Asha and the Spirit Bird' के लिए पुरस्कार जीता है। पुरस्कार के तहत बिलन को 5000 पाउंड की राशि मिलेगी । जसबिंदर के उपन्यास "आशा एंड द स्पिरिट बर्ड" को 144 अन्य पुस्तकों में से चुना गया। कोस्टा चिल्ड्रन अवार्ड प्रतिवर्ष 5 श्रेणियों: प्रथम उपन्यास, उपन्यास, जीवनी, कविता और बाल पुस्तक में प्रदान किया जाता है।

भारत पहली बार एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन की करेगा मेजबानी 

महाराष्ट्र के पुणे में एशिया पैसिफिक ड्रोसोफिला रिसर्च कॉन्फ्रेंस (APDRC5) का 5 वां संस्करण आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) द्वारा किया जाता है।
सम्मेलन का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ड्रोसोफिला शोधकर्ताओं की बातचीत को दुनिया के बाकी हिस्सों में अपने सहयोगियों के साथ बढ़ावा देना है। यह बुनियादी और व्यावहारिक प्रश्नों को संबोधित करने के लिए एक प्रतिरूप जीव के रूप में फ्रूट फ्लाई (fruit fly) ड्रोसोफिला का अध्ययन करने वाले दुनिया भर के वैज्ञानिकों को एक साथ लाएगा हैं।

क्रोएशिया के पूर्व पीएम ज़ोरान मिलनोविच ने जीता क्रोएशियाई राष्ट्रपति का चुनाव

पूर्व प्रधान मंत्री एवं सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (SDP) के नेता ज़ोरान मिलनोविच ने क्रोएशिया का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया हैं। उन्होंने सत्ताधारी क्रोएशिया की पहली महिला राष्ट्रपति कोलिंदा ग्रैबर-किटारोविच को मात दी।

CCEA ने 4 CPSEs और NINL के 2 PSUs के विनिवेश को दी सैद्धांतिक मंजूरी

आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने चार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (CPSEs) और नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) के अंतर्गत आने वाले दो ओडिशा के सार्वजनिक उपक्रमों (PSUs) कंपनियों के विनिवेश (हिस्‍सा पूंजी बेचने की) के लिए 'सैद्धांतिक' मंजूरी दे दी है।
NINL एक संयुक्त उपक्रम है जिसमें 4 CPSEs और 2 PSUs की बराबर हिस्सेदारी है। 4 CPSEs में मिनरल्‍स एण्‍ड मेटल्‍स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (MMTC), मेकॉन, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (BHEL) और नेशनल मिनरल डेवलप्‍मेंट कॉरपोरेशन (NMDC) शामिल हैं। ओडिशा के दो सार्वजनिक उपक्रमों में इंडस्‍ट्रीयल प्रोमोशन एण्‍ड इंनवेस्‍टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ ओडिशा लिमिटेड (IPICOL) और ओडिशा माइनिंग कॉरपोरेशन (OMC) शामिल हैं।
प्रस्‍तावित नीतिगत विनिवेश से मिली धनराशि का उपयोग सरकार द्वारा जनता के लाभ के लिए संचालित सामाजिक क्षेत्र और विकास के कार्यक्रमों में किया जायेगा।

नाडा ने वेटलिफ्टर सरबजीत कौर को चार साल के लिए किया बैन

भारतीय महिला वेटलिफ्टर सरबजीत कौर को राष्ट्रीय डोपिंग रोघी एजेंसी (नाडा) ने चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। उन पर यह प्रतिबंध डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया हैं। डोपिंग जांच के लिए नमूना विशाखापट्टनम में आयोजित 34 वीं महिला सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के दौरान एकत्र किया गया था, जिसमे एजेंसी ने उन्हें डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन का दोषी पाया था।

भारत को 2020 के 5 वें सबसे बड़े भू-राजनीतिक जोखिम के रूप में किया गया सूचीबद्ध

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व भारत को 2020 के 5 वें सबसे बड़े भू-राजनीतिक जोखिम के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह रिपोर्ट यूरेशिया ग्रुप द्वारा तैयार की जाती हैं। इस रिपोर्ट में वर्ष 2020 के 'शीर्ष 10 जोखिम' के बारे में बताया गया है।
2020 के शीर्ष 10 जोखिम इस प्रकार हैं:
  1. धांधली !: यूएस को नियंत्रण कौन रहा हैं ? (RIGGED!: WHO GOVERNS THE US?)
  2. बड़े फैसले (THE GREAT DECOUPLING)
  3. यूएस / चीन (US/CHINA)
  4. MNCS को नहीं बचाया जा रहा हैं (MNCS NOT TO THE RESCUE)
  5. इंडिया गेट्स मोदी-फाइड (INDIA GETS MODI-FIED)
  6. यूरोप भू-राजनीतिक जोखिम (GEOPOLITICAL EUROPE)
  7. पॉलिटिक्स V/S जलवायु परिवर्तन की आर्थिक व्यवस्था (POLITICS VS. ECONOMICS OF CLIMATE CHANGE)
  8. शिया क्रेंसेडो (SHIA CRESCENDO)
  9. लैटिन अमेरिका में असंतोष (DISCONTENT IN LATIN AMERICA)
  10. तुर्की (TURKEY)
यूरेशिया समूह वैश्विक निवेशकों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और विभिन्न वित्तीय और व्यावसायिक सलाहकारों के बीच प्रमुख भू राजनीतिक संकेतकों में से एक पर विचार करके सालाना शीर्ष 10 जोखिम पर वार्षिक रिपोर्ट जारी

ईरान ने अमरीकी सेना और पेंटागन को आतंकवादी संस्‍थाएं किया घोषित

ईरान की संसद ने संसद का सत्र बुलाकर एक प्रस्ताव पारित किया हैं जिसमे अमेरिकी सेना और उनके रक्षा मंत्रालय पेंटागन को आतंकवादी संस्थाएं घोषित किया गया है। साथ ही ईरान सरकार से इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स (IRGC) को 200 मिलियन यूरो आवंटन करने लिए भी कहा हैं। IRGC Quds बल को मिलने वाले आवंटन का इस्तेमाल लेफ्टिनेंट जनरल क़ासम सुलेमानी, इराक में बलों के लोकप्रिय  कमांडर अबू महदी अल-मोहंदिस और आठ अन्य सैन्य अधिकारियों की हत्या का बदला लेने के लिए किया जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक ने RBBG योजना की कि घोषणा

भारतीय स्टेट बैंक ने 'मकान खरीदार गारंटी के साथ आवासीय बिल्डर ऋण (RBBG) योजना' की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य आवासीय बिक्री को बढ़ाना और मकान खरीदने वालों का विश्‍वास बनाए रखना है। SBI ग्राहकों को उन चुनिंदा आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने की गारंटी देगा, जिसके लिए उन्होंने होम लोन लिया है।
यह योजना शुरू में 10 शहरों में 2.50 करोड़ रुपये तक की किफायती आवासीय परियोजनाओं पर केंद्रित होगी।

10 January 2020
-------------------------------

जनगणना-2021 इस साल अप्रैल से होगी शुरू

अप्रैल 2020 से शुरू होने वाली जनगणना-2021 पहली अप्रैल से शुरू होकर 30 सितंबर 2020 तक पूरी की जाएगी। 2021 की जनगणना एक मोबाइल फोन एप्लिकेशन के माध्‍यम से की जाएगी। जनगणना कर्मी घरों की सूची तैयार करने के लिए परिवार के मुखिया के मोबाइल नम्‍बर, शौचालयों, टेलीविजन, इंटरनेट, वाहनों और पीने के पानी के स्रोत सहित कई जानकारी मागेंगे।

आईटी मंत्री ने चेन्नई से अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तक केबल बिछाने के कार्यों को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चेन्‍नई में चेन्नई से अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तक समुद्र में केबल बिछाने के कार्यों का उद्घाटन किया। शुरूआत में चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक 1,450 किलोमीटर लम्बा केबल बिछाया जाएगा। साथ ही उन्होंने चेन्नई पोर्ट पर केबल बिछाने के लिए जहाज को भी हरी झंडी दिखाई। परियोजना के शुरुआती चरण में द्वीपों को 400-गीगाबाइट प्रति सेकंड की डेटा गति मिलने की संभावना हैं।

ओडिसी की प्रसिद्ध नृत्यांगना मिनती मिश्रा का निधन

ओडिसी के भारतीय शास्त्रीय नृत्य की प्रसिद्ध नृत्यांगना मिनती मिश्रा का निधन। उन्हें 2012 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वह ऑल इंडिया रेडियो में एक ए-ग्रेड कलाकार और हिंदुस्तानी वोकल संगीत के संगीत प्रभाकर खिताब की विजेता थी।

वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की विकास दर 5% रहने का लगाया अनुमान

वर्ल्ड बैंक ने ग्लोबल इकनोमिक प्रोस्पेक्टस रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की विकास दर 5% रहने का अनुमान लगाया है। साथ ही वित्त वर्ष 2021 में भारत की विकास दर 5.8% रहने का भी अनुमान लगाया है। इस रिपोर्ट में बताया गया हैं कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के क्रेडिट में कमी के कारण भारत की विकास वृद्धि दर को 6% से घटाकर 5% किया गया है। जबकि वित्त वर्ष 2020 में वैश्विक

मार्च में विशाखापत्तनम तट पर किया जाएगा नौसैनिक अभ्यास MILAN का आयोजन

विशाखापट्टनम मार्च 2020 में एक और अंतर्राष्ट्रीय नौसेना अभ्यास 'MILAN' की मेजबानी करने के लिए तैयार है। वर्ष 2020 के इस अभ्यास का विषय 'सिनर्जी एक्रॉस द सीज' है। MILAN 2020 एक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास है जिसका उद्देश्य विदेशी-मित्र नौसेनाओं के बीच अभ्यास के दायरे और जटिलता में वृद्धि करना और समुद्री क्षेत्र में सर्वोत्तम अभ्यास करना है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारतीय पासपोर्ट को मिला 84 वां स्थान

हेनले ने वर्ष 2020 के लिए पासपोर्ट इंडेक्स जारी किया है। दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारतीय पासपोर्ट 2019 से 2 पायदान खिसककर 84 वें स्थान पर है। भारत वर्तमान में 58 देशों को वीजा-फ्री एक्सेस सुविधा देता है। इस सूची में जापान सबसे ऊपर हैं।
दुनिया के टॉप 3 सबसे पावरफुल पासपोर्ट हैं:-
1) जापान: 191 देश वीजा-फ्री एक्सेस
2) सिंगापुर: 190 देश वीजा-फ्री एक्सेस
3) जर्मनी, दक्षिण कोरिया: 189 देश वीजा-फ्री एक्सेस

रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए आईपी आधारित VSS प्रणाली करेगा स्थापित

भारतीय रेलवे द्वारा सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में प्रमुख स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) आधारित वीडियो सर्विलेंस प्रणाली (VSS) स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। रेलवे बोर्ड ने निर्भया फंड के तहत भारतीय रेलवे के 983 स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस प्रणाली स्थापित के करने के कार्यों को मंजूरी दी है।
इस वर्ष वीडियो सर्विलेंस प्रणाली स्थापित करने के लिए निर्भया निधि से भारतीय रेल को 250 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पहले चरण में देशभर में 200 स्टेशनों पर वीएसएस स्थापित की जा रही है जिसमे से अब तक देशभर के 81 स्टेशनों पर कार्य पूरा हो चुका है।

नई दिल्ली में साउथ एशियन ट्रेड एंड ट्रेवल एक्सचेंज एक्सपो 2020 का हुआ आयोजन

साउथ एशियन ट्रेड एंड ट्रेवल एक्सचेंज एक्सपो (SATTE) 2020 का 27 वां संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया । SATTE एक्सपो भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा समर्थित और जम्मू और कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा प्रायोजित है। एक्सपो का उद्देश्य नई व्यावसायिक भागीदारी बनाना और पर्यटन को प्रोत्साहित  करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच हैं। SATTE में 50 से अधिक देशों और 28 भारतीय राज्यों की भागीदारी का गवाह बना।

स्वदेशी विमान वाहक पोत 'विक्रांत' 2021 में हो सकता हैं नौसेना में शामिल

भारत का पहला देश में तैयार होने वाला विमानवाहक पोत विक्रांत निर्माण के चरण -3 में पंहुच चुका हैं जिसमें इसके मशीनरी और अन्य उपकरणों का संचालन सुनिश्चित किया जा रहा हैं, इसे 2021 की शुरुआत में भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा है। यह वर्ष 2022 तक पूरी तरह से संचालित होगा। विक्रांत का निर्माण कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) केरल के कोच्चि में किया जा रहा है।

लद्दाख ने 7 वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप महिला ट्रॉफी जीती

लद्दाख की महिला टीम ने सातवी राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप जीत ली है। लद्दाख ने फाइनल मैच में दिल्ली के खिलाफ 2 गोल करके टूर्नामेंट अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट का आयोजन आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) ने लद्दाख विंटर स्पोर्ट्स क्लब के सहयोग से किया। टूर्नामेंट में चंडीगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र और लद्दाख की 4 महिला टीमों ने हिस्सा लिया था।

विश्व हिंदी दिवस: 10 जनवरी

विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दुनिया भर में हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए प्रति वर्ष दिवस मनाया जाता है। विश्व हिंदी दिवस की शुरुआत 2006 में की गई थी। यह दिवस 1975 में नागपुर में आयोजित प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता हैं।

तमिलनाडु के सुचिन्द्रम थानुमलयन मंदिर का लोकप्रिय रथ महोत्सव हुआ आरंभ

तमिलनाडु के सुचिन्द्रम थानुमलयन मंदिर का लोकप्रिय रथ उत्सव आरंभ हो गया हैं। सत्रहवीं शताब्दी में बना ये मंदिर अपनी स्थापत्य भव्यता के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शैव के साथ-साथ वैष्णव दोनों संप्रदायों के लिए पवित्र स्थल है। यहाँ 22 फीट ऊंची एक अंजनेय प्रतिमा है, जो सिंगल ग्रेनाइट ब्लॉक नक्काशीदार है। यह भारत में इस तरह की सबसे ऊँची मूर्तियों में से एक है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने किया s I4C और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल का उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री ने नई दिल्ली में स्थित नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल और इन्डियन साइबर क्राइम  को-ओर्डिनेशन सेंटर (I4C) का उद्घाटन किया है। नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल एक नागरिक केंद्रित विजन है जो लोगों को साइबर अपराधों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है। NCCRP राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को कानून के अनुसार कार्रवाई करने के लिए साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों तक एक्सेस प्रदान करेगा। यह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच समन्वय को भी बढ़ाएगा, ताकि मामलों की जांच कर उन्हें सोल्व किया जा सके। वर्तमान में, 3900 पुलिस स्टेशनों और 700 पुलिस जिलों को "cybercrime.gov.in" पोर्टल से जोड़ा गया है।
इसमें 7 एलिमेंट शामिल हैं: नेशनल साइबर क्राइम रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर, नेशनल साइबर क्राइम फॉरेंसिक लेबोरेटरी इकोसिस्टम, नेशनल साइबर क्राइम ट्रेनिंग सेंटर, साइबर क्राइम इकोसिस्टम मैनेजमेंट यूनिट, नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट, नेशनल साइबर क्राइम एडिटिंग पोर्टल और ज्वाइंट साइबर क्राइम के लिए प्लेटफॉर्म  इन्वेस्टिगेटिंग टीम ।
 इन्डियन साइबर क्राइम  को-ओर्डिनेशन सेंटर (I4C) समन्वित तरीके से सभी प्रकार के साइबर अपराधों का प्रबंधन करेगा। गृह मंत्रालय की पहल पर, 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने क्षेत्रीय साइबर अपराध समन्वय केंद्रों (Regional Cyber Crime Coordination Centres) की स्थापना की मंजूरी दे दी है।

11 January 2020
-------------------------------

ओमान सुलतान क़ाबू बिन सैद का निधन

ओमान के सबसे लंबे समय तक शासक रहे ओमान सुलतान क़ाबू बिन सैद का निधन हो गया। वह एक करिश्माई और दूरदर्शी नेता थे जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया। वह 1970 से ओमान पर शासन कर रहे थे।
सुल्तान ओमान में प्रमुख निर्णय-निर्माता रहे हैं और ओमान के पास प्रधान मंत्री, सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर, विदेश मामलों के मंत्री, वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री भी हैं।

जसप्रीत बुमराह होंगे BCCI के पॉली उमरीगर पुरस्कार से सम्मानित

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2018-19 सत्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बीसीसीआई के प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दुनिया के नंबर 1 वनडे गेंदबाज ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट से शुरुरात की थी। दूसरी ओर, लेग स्पिनर पूनम यादव को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (महिला) का पुरस्कार दिया जाएगा।
भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमशः कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और महिलाओं के लिए बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाएगा। मयंक अग्रवाल और शैफाली वर्मा को पुरुषों और महिलाओं की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय शुरुआत के लिए पुरस्कार मिलेगा

राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 का लखनऊ में आरम्भ

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 23 वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव (NYF) 2020 का आरंम्भ हो गया है, यह 12-16 जनवरी तक मनाया जाएगा। यह त्यौहार स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है। NYF 2020 का आयोजन उत्तर प्रदेश के युवा मामले और खेल मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020 का विषय "फिट यूथ फिट इंडिया" है। इसका थीम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया टू बी ए फिट इंडिया और एक भारत श्रेष्ठ भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है। आयोजन का उद्देश्य युवाओं के ज्ञान और विचारों को बढ़ावा देना है।
सरकार देश के युवाओं को एक मंच प्रदान करने और उन्हें विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से 1995 से NYF का आयोजन कर रही है।

राष्ट्रीय युवा दिवस : 12 जनवरी

राष्ट्रीय युवा दिवस प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को मनाया जाता है। यह वह दिन है जब भारत के महानतम समाज सुधारकों, विचारकों और दार्शनिकों में से एक स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था। भारत सरकार ने 1984 में घोषित किया था कि स्वामी जी के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
इसका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश भर के छात्रों को स्वामी विवेकानंद के जीवन, विचारों और दर्शन के बारे में जानने और उन्हें अपने जीवन में लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

अबू धाबी में वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट की शुरुआत

अबू धाबी में वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट अपनी थीम "रीथिंकिंग ग्लोबल कंजम्पशन, प्रोडक्शन, एंड इनवेस्टमेंट" के साथ शुरू हुआ। इस शिखर सम्मेलन का समापन 17 जनवरी, 2020 को होगा। अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में लगभग 170 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन दुनिया भर के बिजनेस लीडर्स, नीति निर्माताओं, इनोवेटर्स, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, निवेशकों, फाइनेंसरों, उत्पादकों और स्थायी समाधान के खरीदारों ( buyers of sustainable solutions) की मेजबानी करेगा।
वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट 2020 के फोरम कार्यक्रम और प्रदर्शन में पांच डोमेन्स पर आयोजित होंगे, जिनके नाम हैं : स्मार्ट सिटीज़ , पानी, अपशिष्ट, ऊर्जा और सौर। इस आयोजन का उद्देश्य एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को रोकना है।

------------------------------
केंद्रीय इस्पात मंत्री ने कोलकाता में किया PURVODAYA मिशन का शुभारंभ

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में इंटीग्रेटेड स्टील हब के माध्यम से पूर्वी भारत के विकास के लिए मिशन PURVODAYA का शुभारंभ किया। इस मिशन के तहत, सरकार का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स और यूटिलिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलना है, जो पूर्वी भारत में सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल देगा। इस मिशन में पूरी वेल्यु चेन में रोजगार के अवसरों के साथ इस्पात उद्योग की वृद्धि भी शामिल है।
इस्पात क्षेत्र में पूर्वोदय का उद्देश्य इंटीग्रेटेड स्टील हब की स्थापना के माध्यम से पूर्वी भारत के त्वरित विकास को गति प्रदान करना है। भारत के पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के उत्तरी हिस्से में सामूहिक रूप से देश का 80% लौह अयस्क, 100% कोकिंग कोल और क्रोमाइट, बॉक्साइट


भारत की पहली साइबर अपराध निरोधक इकाई "AASHVAST" का शुभारंभ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में भारत की पहली साइबर अपराध निरोधक इकाई "AASHVAST" का शुभारंभ किया। AASHVAST के साथ, उन्होंने 2 अन्य परियोजनाएं भी शुरू की: VISWAS और Netrang।
AASHVAST परियोजना साइबर अपराध पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन के रूप में कार्य करेगी। परियोजना गुजरात पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए गुजरात के आम लोगों को साइबर सुरक्षा समाधान प्रदान करेगी। प्रोजेक्ट AASHVAST से गुजरात राज्य में अपराधों को रोकने में योगदान करने की अपेक्षा है।
ई-गवर्नेंस पहल वीडियो इंटीग्रेशन एंड स्टेट वाइड एडवांस सिक्योरिटी (VISHWAS) को लॉ एंड ऑर्डर मैनेजमेंट, प्रोएक्टिव ट्रैफिक मैनेजमेंट और कंट्रोल, वीडियो एनालिटिक्स की मदद से क्राइम डिटेक्शन और पोस्ट इंवेस्टीगेशन इन्वेस्टिगेशन और वीडियो इंसेंटिक्स की मदद से लॉन्च किया गया है। प्रोजेक्ट 'Netrang' में राज्य के 33 जिलों में कमांड और कंट्रोल रूम स्थापित किया जायेंगे।

18वां ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू

बांग्लादेश के ढाका में 18वां ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू हुआ। त्योहार का विषय  ‘Better Film, Better Audience and Better Society’ है। त्योहार के दौरान, 11-19 जनवरी के बीच ढाका के विभिन्न स्थानों पर 74 देशों की 220 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

सैय्यद हैथम बिन तारिक अल सैद बने ओमान के नए सुल्तान

सैय्यद हैथम बिन तारिक अल सैद ने ओमान के सुल्तान के रूप में पदभार संभाला है। वह सुल्तान कबूस बिन सैद का स्थान लेंगे, जिनका हाल ही में निधन हो गया है। सुल्तान, ओमान में प्रमुख निर्णय कर्ता हैं, और इनके पास प्रधानमंत्री, सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर, विदेश मामलों के मंत्री, वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री के पोर्टफोलियो भी हैं।
सुल्तान कबूस बिन सैद एक करिश्माई और दूरदर्शी नेता थे जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया। वह 1970 से ओमान पर शासन कर रहे थे।

कोलकाता पोर्ट  का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह किया गया

कोलकाता पोर्ट के 150 वें वर्ष के उत्सव के अवसर पर कोलकाता बंदरगाह का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह कर दिया गया। इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे। उन्होंने कोलकाता बंदरगाह ट्रस्ट के 150 वर्षों को राष्ट्र के लिए चिह्नित करने के लिए एक स्मारक टिकट समर्पित किया। कार्यक्रम के दौरान सुंदरवन की 200 आदिवासी छात्राओं के लिए कौशल विकास केंद्र और प्रीतिलता छत्री अवास का भी उद्घाटन किया गया।
आयोजन के दौरान पोर्ट के दो सबसे पुराने पेंशनर्स श्री नरेश चंद्र चक्रवर्ती (100 वर्ष) और श्रीमती नगीना भगत (105 वर्ष) को भी सम्मानित किया गया।

"द पल्स कॉनक्लेव 2020"  का 5वां संस्करण लोनावाला में आयोजित

देश के दालों के व्यापार और उद्योग के लिए नोडल निकाय इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन एसोसिएशन (IPGA) ने घोषणा की है कि "द पल्स कॉनक्लेव 2020" का 5वां संस्करण, 12-14 फरवरी को लोनावाला, महाराष्ट्र में होगा। सम्मेलन का उद्देश्य निर्यात में वृद्धि, प्रसंस्करण क्षमता, प्रोटीन निष्कर्षण, मूल्य संवर्धन और कटाई के बाद का प्रबंधन है।

IT विभाग ने ब्लैकमनी पर निगरानी के लिए 24x7 नियंत्रण कक्ष किए स्थापित

आयकर विभाग ने दिल्ली में चुनाव के दौरान काले धन और नकदी के अवैध इस्तेमाल पर नजर रखने नियंत्रण के लिए 24x7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए है। ब्लैकमनी और नकदी के गैरकानूनी इस्तेमाल से जुड़ी चुनाव संबंधी अपराधों की किसी भी गतिविधि के बारे में विभाग को टोल-फ्री नंबर "1800117574" पर सूचित कर सकते हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग ने I-T विभाग के 22 IRS अधिकारियों को इन चुनावों के लिए व्यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।

दुनिया के आठ अजूबों की सूची में शामिल हुआ स्टैचू ऑफ यूनिटी

भारत का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया के 8 अजूबों की सूची में शामिल हो गया है। शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) ने स्टैचू ऑफ यूनिटी को अपने आठ अजूबों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा है। गुजरात के केवडिया में स्थित 182 मीटर ऊंची प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। 2018 में सरदार वल्लभभाई पटेल की 143 वीं जयंती पर प्रतिमा का उद्घाटन किया गया।

IOC ने भारतीय नौसेना के लिए तैयार किया विशेष श्रेणी का डीजल

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (IOC) ने भारतीय नौसेना के जहाजों के इस्तेमाल के लिए नाटो ग्रेड जैसा विशेष श्रेणी का डीजल तैयार किया है। वाइस एडमिरल जी एस पाब्बी ने अपग्रेडेड हाई फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (HFHSD- IN 512) लॉन्च किया।
इस डीजल में कम सल्फर की वजह से इसका पर्यावरण पर भी कम असर होता है और इंजन बेहतर तरीके से काम करते हैं। यह ईंधन भारतीय नौसेना को उसकी वैश्विक गतिविधियों को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करेगा तथा भाारत को उन स्थानों पर मित्र देशों के जहाजों के लिए ईंधन की आपूर्ति करने की सुविधा देगा जहां नाटो ग्रेड जैसे ईंधन की आपूर्ति की जाती है।

केंद्र ने माइकल पात्रा को आरबीआई का नया डिप्टी गवर्नर किया नियुक्त

केंद्र सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिज़र्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। वह वर्तमान में भारतीय रिज़र्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें समय से 6 महीने पहले इस्तीफा देने वाले डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के स्थान पर नियुक्त किया गया है। माइकल देवप्रभा पात्रा 3 साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी-गवर्नर होंगे।
भारतीय रिजर्व बैंक के अन्य तीन डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन, बी पी कानूनगो और एम के जैन हैं।

इसरो गुयाना से GSAT-30 उपग्रह का करेगा प्रक्षेपण

इसरो 17 जनवरी, 2020 को फ्रेंच गुयाना से एरियन-5 प्रक्षेपण यान (VA 251) के जरिए जीसैट -30 उपग्रह लॉन्च करेगा। जीसैट -30 भारत का संचार उपग्रह है, जो सी और केयू बैंड में जियोस्टेशनरी ऑर्बिट से संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए इसरो द्वारा विकसित की गई I-3K बस संरचना पर कॉन्फ़िगर किया गया है। ।
उपग्रह इसरो की पूर्व इन्सैट / जीसैट उपग्रह श्रृंखला से है। 3357 किलोग्राम वजनी, जीसैट -30 इनसैट -4 ए अंतरिक्ष यान सेवाओं के स्थान पर सेवा प्रदान करेगा। यह उपग्रह केयू बैंड में भारतीय मुख्य भूमि और द्वीपों को, सी बैंड में खाड़ी देशों, बड़ी संख्या में एशियाई देशों और आस्ट्रेलिया को कवरेज प्रदान करता है।

केंतो मोमोता ने अपने नाम किया मलेशिया मास्टर्स 2020 का खिताब

दुनिया के नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी जापान के केंतो मोमोता ने मलेशिया मास्टर्स 2020 का खिताब जीत लिया हैं । उन्होंने डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को 24-22, 21-11 से मात दी। उन्होंने पिछले साल रिकॉर्ड कुल 11 खिताब जीते थे। इस जीत के साथ ही उन्होंने जुलाई में तोक्यो में होने वाले ओलंपिक में स्वर्ण जीतने का दावा और मजबूत कर लिया हैं।

15 January 2020
-------------------------------

सेना दिवस: 15 जनवरी

भारत में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष देशभर में 72 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन आजादी के बाद 1949 में देश के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम करियप्पा ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ एफ.आर.आर बुशर से सैन्य कमान अपने हाथों में ली थी।
सेना दिवस हमारे देश के सैनिकों को निस्वार्थ सेवा और भाईचारे और आगे बढ़कर, देश के लिए प्यार की सबसे बड़ी मिसाल कायम करने के लिए सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है। भारतीय सेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक है, जो अमेरिका, रूस और चीन जैसी महाशक्तियों को टक्कर देती है।
भारतीय सेना का आदर्श वाक्य 'service before self' है और इसका उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय एकता सुनिश्चित करना है, बाहरी आक्रमण और आंतरिक खतरों से राष्ट्र की रक्षा करना और सीमाओं पर शांति और सुरक्षा बनाए रखना है। इसीलिए प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने 1965 में "जय जवान जय किसान" का नारा दिया था।
भारतीय सेना ने उच्चतम स्तर की दक्षता का प्रदर्शन किया है और यह कई तरह की जटिल सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में कामयाब रही है। जनमानस में सेना के प्रति हमेशा गौरव का भाव रहा है और सेना ने राष्ट्र निर्माण के विभिन्न कामों तथा प्राकृतिक आपदाओं के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

15 January 2020
-------------------------------

राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार 2019

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 प्रदान किए। इन पुरस्‍कारों की शुरूआत 2018 में की गई थी, राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार देने का उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए सड़क निर्माण, संचालन, रखरखाव और सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाली कंपनियों को सम्मानित करना है।
ये पुरस्कार निम्न सात श्रेणियां में प्रदान किए जाते हैं :
1) परियोजना प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता
2) परिचालन और रखरखाव में उत्‍कृष्‍टता
3) टोल प्रबंधन में उत्‍कृष्‍टता
4) राजमार्ग सुरक्षा में उत्‍कृष्‍टता
5) नवाचार
6) चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शानदार काम
7) हरित राजमार्ग

अरुणाचल प्रदेश में प्रसिद्ध परशुराम कुंड मेला हुआ आरंभ

अरुणाचल प्रदेश में प्रसिद्ध परशुराम कुंड मेला आरंभ हो गया हैं। परशुराम कुंड एक हिंदू तीर्थस्थल है जो लोहित नदी के निचले इलाकों में ब्रह्मपुत्र के पठार पर स्थित है। सर्दियों में देशभर से हजारों श्रद्धालु प्रत्‍येक वर्ष मकर संक्रांति पर इस पावन कुंड में स्‍नान के लिए आते हैं लोककथा के अनुसार मकर संक्रांति के दिन इस पवित्र कुंड में स्‍नान करने से लोग पाप मुक्त हो जाते है।

डॉ. स्वामीनाथन को 'मुप्पावरप्पु वेंकैया नायडू नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस' से किया गया सम्मानित 

प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम एस स्वामीनाथन को कृषि क्षेत्र में दिए गए उनके विशिष्ट योगदान के लिए 'मुप्पावरप्पु वेंकैया नायडू नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस' से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार की घोषणा हाल ही में हैदराबाद में मुप्‍पावरपु फाउंडेशन की दसर्वी वर्षगांठ के समारोह के दौरान की गई। पुरस्‍कार के रूप में 5 लाख नकद और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता हैं।
डॉ स्वामीनाथन देश के कृषि क्षेत्र में योगदान ने एक नयी क्रांति का सूत्रपात किया जिसके कारण उन्‍हें हरित क्रांति का जनक कहा जाता हैं। वह कृषि की उन्नति और किसानों के जीवन को बेहतर बनाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।
डॉ स्वामीनाथन के साथ ही जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता डॉ गुट्टा मुनिरत्नम को भी 'मुप्पावरप्पु नेशनल अवार्ड फॉर सोशल सर्विस' के लिए चुना गया। डॉ. जी मुनिरत्नम को समाज सेवा के माध्यम से लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

कैप्टन तानिया होंगी गणतंत्र दिवस परेड की पहली महिला एडजुटेंट

भारतीय सेना की सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस परेड में परेड एडजुटेंट की भूमिका निभाने वाली पहली महिला सेना अधिकारी होंगी। परेड के लिए एक परेड एडजुटेंट जिम्मेदार अधिकारी होता है। कैप्टन शेरगिल इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार से स्नातक हैं। उन्हें मार्च 2017 में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से कमीशन किया गया था।

भारतीय मूल के ईश्वर शर्मा ने ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड किया अपने नाम

योग के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करने वाले भारतीय मूल के दस वर्षीय ब्रिटिश छात्र ईश्वर शर्मा ने ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड अपने नाम किया हैं। उन्हें 45 देशों में से ब्रिटेन से बालविज्ञान, बाइकिंग, कोरियोग्राफी, फिटनेस और मार्शल आर्ट आदि जैसी 30 अलग-अलग श्रेणियों में दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए चुना गया।
ईश्वर शर्मा के पास वेदों और 'भगवद गीता' के लगभग 50 श्लोकों का जप करने का कौशल है और साथ ही नियत ही योग का अभ्यास भी करते हैं। मैसूर से ताल्‍लुक रखने वाले शर्मा ने ब्रिटेन सहित दुनिया भर के 100 से अधिक योग कार्यक्रमों में भाग लिया है।

पुरी को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए मिला स्वच्छा दर्पण पुरस्कार 2019

ओडिशा के पुरी को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की पहल के लिए स्वच्छा दर्पण पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित खुले शौच मुक्त स्थिरता कार्यशाला के दौरान आयोजित समारोह  में दिया गया। कार्यशाला का आयोजन पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS) और जल शक्ति मंत्रालय द्वारा किया गया।
ओडिशा के पुरी जिले को जागरुकता कार्यक्रमों के जरिए से शहर के लोगों का ध्यान शहर के पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखे जाने के लिए आकर्षित करने और अपनी प्रभावी नीतियों से जिले में प्लास्टिक के कचरे का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने के लिए सम्मानित किया गया है।
स्वछता दर्पण पुरस्कार 2019 भारतीय बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान द्वारा पुरी नगर पालिका के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी सरोज कुमार स्वैन को प्रदान किया गया।

लगातार आठ राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार मनमोहन महापात्रा का निधन 

वयोवृद्ध ओडिया फिल्मकार मनमोहन महापात्रा का निधन हो गया है. उन्हें 'न्यू वेव ओडिया सिनेमा के पिता' के रूप में जाना जाता था और उन्होंने 'बेस्ट फीचर ओडिया फिल्म' के लिए लगातार आठ राष्ट्रीय पुरस्कार जीते. उनका जन्म 1951 में खोरधा, ओडिशा में हुआ था और उन्होंने FTII (द फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) पुणे, महाराष्ट्र में फिल्म-मेकिंग का अध्ययन किया.

आनंद प्रकाश माहेश्वरी होंगे CRPF के नए प्रमुख 

आनंद प्रकाश माहेश्वरी को विश्व के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल "केंद्रीय रिजर्व पुलिस फ़ोर्स" के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. उत्तर प्रदेश कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी आनंद प्रकाश माहेश्वरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. नियुक्ति का निर्णय सीआरपीएफ के पूर्व महानिदेशक राजीव राय भटनागर की सेवानिवृत्ति के बाद लिया गया था.
आनंद प्रकाश माहेश्वरी ने CRPF के महानिदेशक का पदभार संभाला है और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक, एसएस देशवाल के स्थान पर पदभार संभाला है, जिन्हें पहले CRPF के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. आनंद प्रकाश माहेश्वरी वर्तमान में गृह मंत्रालय में आंतरिक सुरक्षा के विशेष सचिव के रूप में कार्यरत थे.
केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) जिसे ब्रिटिश साम्राज्य के तहत 1939 में क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस (CRP) के रूप में तैयार किया गया था, को 1949 में स्वतन्त्रता के बाद फिर से नया नाम CRPF दिय गया.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का 145 वां स्थापना दिवस

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  (IMD) का स्थापना दिवस
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 15 जनवरी को अपना 145 वां स्थापना दिवस मना रहा है. यह 1875 में स्थापित किया गया था. यह दिन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा मनाया जाएगा, जिसके तहत आईएमडी (भारतीय मौसम विभाग) कार्य करता है.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का इतिहास
भारतीय मौसम विभाग की स्थापना 1875 में कलकत्ता में इसके मुख्यालय के साथ की गई थी. लेकिन बाद में इसे 1905 में शिमला, 1928 में पुणे और फिर 1944 में दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग क्या है?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत काम करता है. यह मौसम संबंधी अनुमान, मौसम की भविष्यवाणी और भूकंपीय विज्ञान के लिए जिम्मेदार प्रमुख एजेंसी है. IMD का मुख्यालय दिल्ली में है और यह भारत और अंटार्कटिका के सैकड़ों ऑब्जरवेशन स्टेशनों का संचालन करता है. इसके क्षेत्रीय कार्यालय मुंबई, कोलकाता, नागपुर और पुणे में हैं.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की हाल ही की उपलब्धियां :
  • विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की 5 वेधशालाओं (observatories) को 100 से अधिक वर्षों तक एक लॉन्ग टर्म ऑब्जरविंग स्टेशन के रूप में मान्यता दी.  ये 5 वेधशालाएँ हैं:
(1) चेन्नई (नुंगमबक्कम)
(2) मुंबई (कोलाबा)
(3) पंजिम
(4) पुणे
(5) तिरुवनंतपुरम
  • RCS-UDAN योजना के तहत नए  Aeronautical Meteorological Stations (वैमानिकी मौसम केंद्रों) को शुरू किया गया. 
  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मॉडलिंग और  फॉरकास्टिंग सिस्टम 
  • NCMRWF और IITM के सहयोग से IMD ने थंडरस्टॉर्म और लाइटनिंग मॉडलिंग और वार्निंग सिस्टम चालू किया.  
  • ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम (GFS) मॉडल अपग्रेड किया गया और 10 दिनों के पूर्वानुमान को उत्पन्न करने के लिए दिन में 4 बार चलाया गया.
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के Communication System Networks :
  • IMD ने आम जनता के लिए नई वेबसाइट : www.mausam.imd.gov.in लांच की है और Agromet Advisory Services के लिए मोबाइल एप ‘MEGHDOOT’ तैयार की है   
  • साल 2019 के दौरान दिल्ली के लिए Air Quality Early Warning System की नई वेबसाइट लांच की गयी. 
 भारतीय मौसम विभाग के पुरस्कार और प्रशंसा
  • भारतीय मौसम विज्ञान सोसायटी ने 2019 में Weather &Climate Services में प्रकाशित बेस्ट रिसर्च पेपर  के लिए डॉ. एच. आर. बिस्वास को सम्मानित किया गया. 
  • डॉ. एम. महापात्र डीजी, आईएमडी को 2019 में आईएमएस एंड इंडियन क्लाइमेट कांग्रेस की फैलोशिप से सम्मानित किया गया था.
  • भारत के राष्ट्रपति ने 2019 के स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सटीक पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए IMD की सराहना की.
  • नेशनल ज्योग्राफिक चैनल ने 7 अक्टूबर 2019 को "मेगा साइक्लोन FANI" पर एक कहानी प्रसारित की, जिसमें 'FANI' के लिए शुरुआती चेतावनी सेवाओं में IMD की भूमिका पर प्रकाश डाला गया.

दिव्यांगजन और 80 वर्ष आयु से ऊपर के मतदाता अब डाक मतपत्रों से कर सकेंगे मतदान

अस्सी वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांगजन मतदाता अगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलट) के जरिए मतदान कर सकेंगे। अब तक डाक मतपत्र केवल चुनाव ड्यूटी में तैनात सेना के जवानों के लिए उपलब्ध था। पहली बार दिल्ली मेट्रो, उत्तर रेलवे के कर्मचारी और मतदान को कवर करने वाले मीडियाकर्मी भी मतदान करने के लिए पोस्टल बैलट सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। डाक मतपत्र एक ऐसी सुविधा है जिसके जरिए किन्ही कारणों से मतदान केंद्र तक नहीं पहुँचने वाले मतदाता अपना वोट डाक मतपत्र के माध्यम से कर सकते हैं।

रूसी पीएम मेदवेदेव ने राष्ट्रपति पुतिन सौपा अपना इस्तीफा

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सौंप दिया हैं, जिसे पुतिन ने स्वीकार कर लिया हैं। मेदवेदेव अब रूस की सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त होंगे। इससे पहले राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पुतिन ने संविधान में संशोधन के संकेत दिए, जिससे सांसदों को प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल के सदस्यों को नामित करने का अधिकार होगा, जो अभी रूस के राष्ट्रपति के पास है।

16 January 2020
-------------------------------

आईसीसी ने वर्ष 2019 के विजेताओं की कि घोषणा: पूरी सूची जानने के लिए नीचे पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2019 के अपने वार्षिक पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा कर दी है। इस वर्ष ICC पुरस्कारों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कई बड़े सितारों को पुरस्कार दिया गया हैं । प्रत्येक पुरस्कार के लिए पैनल में मौजूद पूर्व खिलाड़ी, मीडिया कर्मी, मैच अधिकारी और चयनित अकादमिने ने  मतदान किया।
आईसीसी पुरुष क्रिकेट पुरस्कार के विजेताओं की सूची इस प्रकार है:-
S. No.
पुरस्कार
विजेता
1
सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी फॉर बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
2
टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
3
वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर
रोहित शर्मा (भारत)
4
T20I पर्फोमेंस ऑफ द ईयर
दीपक चाहर (भारत, बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट लेने के लिए)
5
इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर
मारनस लाबुस्चगने (ऑस्ट्रेलिया)
6
एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
काइल कोइज़र (स्कॉटलैंड)
7
स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड
विराट कोहली (भारत, ओवल के भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान स्टीव स्मिथ को बू करने वाले प्रशंसकों को रोकने के लिए)
8
डेविड शेफर्ड ट्रॉफी फॉर अंपायर ऑफ द ईयर
रिचर्ड इलिंगवर्थ
9
फैंस मोमेंट ऑफ द ईयर 2018
भारत ने U19 क्रिकेट विश्व कप 2018 जीता
इसके अलावा आईसी ने पुरुष वनडे और टेस्ट टीमों की भी घोषणा की हैं:-
आईसी की एकदिवसीय टीम ऑफ द ईयर (बैटिंग ऑर्डर के अनुसार) है: रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव। 
आईसी की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार) है: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मारनस लेबुस्चगने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर) ), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लियोन।
आईसीसी वीमेन क्रिकेट पुरस्कार के विजेताओं की सूची इस प्रकार है:
S.No.
पुरस्कार
खिलाड़ी
1
रशेल हेहो फ्लिंट अवार्ड फॉर आईसीसी वीमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर
एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
2
आईसीसी वीमेन वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर
एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
3
ICC वीमेन T20I प्लेयर ऑफ द ईयर
एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया)
4
आईसीसी वीमेन इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर
चनिदा सुथिरुआंग (थाईलैंड) 

इसके अलावा आईसी ने वीमेन वनडे और टेस्ट टीमों की भी घोषणा की हैं:-
आईसी की वीमेन एकदिवसीय टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार ) है: एलिसा हीली (विकेट कीपर), स्मृति मंधाना, तमसिन ब्यूमोंट, मेग लैनिंग (कप्तान), स्टानैनी टेलर, एलिसे पेरी, जेस जोनासेन, शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, मेगन शुट्ट, पूनम यादव।
आईसी की वीमेन टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (बैटिंग ऑर्डर के अनुसार) हैं: एलिसा हीली (wk), डेनिएल व्याट, मेग लैनिंग (कप्तान), स्मृति मंधाना, लिजलि ली, एलिसे पेरी, दीप्ति शर्मा, निदा डार, की घोषणा की मेगन शुट्ट, शबनम इस्माइल, राधा यादव।

IUPAC ने बिपुल बिहारी साहा को चुना अपना ब्यूरो सदस्य

प्रसिद्ध रसायनज्ञ बिपुल बिहारी साहा को 2020-23 की अवधि के लिए इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) का ब्यूरो सदस्य चुना गया है। साहा एक शताब्दी में इस पद के लिए चुने जाने वाले सीएनआर राव के बाद वे दूसरे भारतीय हैं।
IUPAC रसायन विज्ञान पेशेवरों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन है। इसकी स्थापना 100 साल पहले की गई थी। IUPAC को सभी नए तत्वों और यौगिकों के नामकरण, परमाणु भार और भौतिक स्थिरांक घोषित करने, आवर्त सारणी को अद्यतन करने और अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी सौपीं गई है। इसकी 12 समितियों और 8 प्रभाग है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने किया 'डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत' प्रदर्शनी का उद्घाटन

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में "डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत" शीर्षक से एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किया.यह प्रदर्शनी देश में अपनी तरह की पहली प्रदर्शनी है। प्रदर्शनी 15 फरवरी, 2020 तक ऑनलाइन रहेगी.
इस प्रदर्शनी में किन तकनीकों का प्रयोग किया गया है?
तकनीकों का उपयोग IHDS कार्यक्रम द्वारा हेरिटेज के मॉडल बनाने के लिए किया गया था. IHDS विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल है. इसका उद्देश्य 3D LASER स्कैन डेटा, होलोग्राफिक अनुमान, AR और 3D निर्माण करके विरासत की शोभा को दर्शाना है. इसने अब तक हम्पी और अन्य पांच भारतीय स्मारकों का पुनर्निर्माण किया है, जिनका नाम ताज महल, सूर्य मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, रामचंद्र मंदिर और रानी की वाव पाटन है. प्रदर्शनी में "VIRAASAT" नामक एक विशेष संस्थापन भी शामिल है. विरासत हिंदी शब्द है जिसका अर्थ हेरिटेज है. यह 3 डी प्रिंटिंग के माध्यम से आगंतुकों को मिश्रित वास्तविकता का अनुभव प्रदान करता है.
राष्ट्रीय संग्रहालय का इतिहास, नई दिल्ली
स्थापना के लिए राष्ट्रीय संग्रहालय का ब्लूप्रिंट मौरिस ग्वियर समिति द्वारा मई 1946 में तैयार किया गया था. भारत के विभिन्न संग्रहालयों से चयनित कलाकृतियों से युक्त भारतीय कला की प्रदर्शनी रॉयल अकादमी, लंदन द्वारा भारत और ब्रिटेन सरकार के सहयोग से आयोजित की गई थी.
15 अगस्त, 1949 को, राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली का उद्घाटन भारत के गवर्नर जनरल श्री सी. राजगोपालाचारी द्वारा राष्ट्रपति भवन में किया गया था. वर्तमान भवन की नींव भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 12 मई, 1955 को रखी थी. राष्ट्रीय संग्रहालय भवन के पहले चरण का औपचारिक उद्घाटन 18 दिसंबर, 1960 को भारत के उप राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने किया था. भवन का दूसरा चरण 1989 में पूरा हुआ था

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने "द ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020" की जारी: रिपोर्ट से मुख्य बिंदु

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने "द ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020" की जारी की है. ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020 WEF की ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट का 15 वां संस्करण है, जो मार्श और मैक्लेनन और ज्यूरिख बीमा समूह की साझेदारी में तैयार की गई है. ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020 WEF के ग्लोबल रिस्क इनिशिएटिव का एक हिस्सा है. रिपोर्ट में दुनिया के समक्ष आने वाले वर्ष में होने वाले प्रमुख जोखिमों का वर्णन किया गया है.इसमें दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहु हितधारक दृष्टिकोण की आवश्यकता भी बताई गई है. WEF रिपोर्ट जोखिम डेटा का संकलन है, ग्लोबल रिस्क धारणा सर्वेक्षण (GRPS) सभी डेटा का स्रोत है. जीपीआरएस ने व्यापार, सरकार, नागरिक समाज और विचारशील नेताओं के फोरम के व्यापक नेटवर्क के कौशल का उपयोग किया है. GPRS ने विश्व आर्थिक मंच के मल्टीस्टेकहोल्डर समुदायों, अपने सलाहकार बोर्ड के पेशेवर नेटवर्क और जोखिम प्रबंधन संस्थान के सदस्यों के बीच एक सर्वेक्षण के माध्यम से डेटा एकत्र किया है. GPRS द्वारा 5 सितंबर से 22 अक्टूबर 2019 तक सर्वेक्षण किया गया था.
रिपोर्ट से मुख्य बिंदु
  • ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2020 के अनुसार, "वैश्विक जोखिम" को एक अनिश्चित घटना या स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है, यदि ऐसा होता है, तो अगले 10 वर्षों के भीतर कई देशों या उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है.
  • रिपोर्ट में 'असफलता को कम करने और जलवायु परिवर्तन के अनुरूप बनने' को नंबर एक जोखिम के रूप में रखा गया है और अगले 10 वर्षों में संभावना के आधार पर नंबर दो पर रखा गया है.
यहाँ 2020 में दुनिया के सामने आने वाले "संभावित 10 शीर्ष जोखिमों (बहु हितधारक द्वारा बताए गए)" और "प्रभाव द्वारा शीर्ष 10 जोखिमों" (बहु हितधारकों द्वारा बताए गए") की सूची प्रदान की गई है.
क्रम संख्या"प्रभाव" द्वारा शीर्ष 10 जोखिमक्रम संख्या"संभावित" शीर्ष 10 जोखिम
1
जलवायु कार्रवाई विफलता
1
कठोर मौसम
2
जन संहार करने वाले हथियार
2
जलवायु कार्रवाई विफलता
3
जैव विविधता हानि
3
प्राकृतिक आपदा
4
कठोर मौसम
4
जैव विविधता हानि
5
पानी का संकट
5
मानव निर्मित पर्यावरणीय आपदाएँ
6
सूचना का बुनियादी ढांचा टूटना
6
डेटा धोखाधड़ी या चोरी
7
प्राकृतिक आपदा
7
साइबर हमले
8
साइबर हमले
8
पानी का संकट
9
मानव निर्मित पर्यावरणीय आपदाएँ
9
वैश्विक शासन की विफलता
10
संक्रामक रोग
10
एसेट बबल

Here is the complete list of Short-Term Risk Outlook (stated by multistakeholders):

क्र.सं.शॉर्ट टर्म रिस्क आउटलुक
1
आर्थिक टकराव
2
घरेलू राजनीतिक ध्रुवीकरण
3
अत्यधिक गर्मी की लहरें
4
प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र का विनाश
5
साइबर हमले: बुनियादी ढाँचा
6
व्यापार / निवेश पर संरक्षणवाद
7
लोकलुभावनवादी और जातिवादी एजेंडा
8
साइबर हमले: पैसे / डेटा की चोरी
9
एक प्रमुख अर्थव्यवस्था में मंदी
10
अनियंत्रित आग


रॉबर्ट अबेला बने माल्टा के नए प्रधान मंत्री

लेबर पार्टी के उम्मीदवार रॉबर्ट अबेला 57.9% वोट के साथ माल्टा के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी क्रिस फर्न को हराया. वह जोसेफ मस्कट का स्थान लेंगे, जिन्होंने एक पत्रकार डा

हरीश साल्वे बने क्वीन एलिजाबेथ के काउंसेल

भारतीय वकील हरीश साल्वे को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्हें इंग्लैंड और वेल्स की अदालतों के लिए महारानी के वकील (QC) के रूप में नियुक्त किया गया है. उनका नाम ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय द्वारा 13 जनवरी को जारी सिल्क नियुक्तियों की सूची में दिखाया गया है. साल्वे और अन्य नियुक्तियों को औपचारिक रूप से 16 मार्च 2020 को रानी के वकील के रूप में नियुक्त किया जाएगा. रानी के वकील का खिताब उन लोगों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने वकालत के संचालन में विशेष कौशल और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है.
हरीश साल्वे ने अपना एल.एल.बी. नागपुर विश्वविद्यालय से और 1980 में जेबी दादाचंदजी एंड कंपनी के साथ अपना करियर शुरू किया. उन्हें 1992 में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था. साल्वे को 2013 में ब्लैकस्टोन चेम्बर्स के लिए बुलाया गया था. उन्होंने कुलभूषण जाधव प्रत्यर्पण मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

प्रसिद्ध लेखक वासदेव मोही 29वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित

विख्यात सिंधी लेखक वासदेव मोही को 29वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें उनके 2012 में प्रकाशित लघु कथा संग्रह चेकबुक के लिए चुना गया है. इस लघुकथा संग्रह में समाज के हाशिए के तबकों और पीड़ाओं के बारे में बात की गई है. उन्होंने कविता, कहानी और अनुवाद की 25 किताबें लिखी हैं. उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.
सरस्वती सम्मान केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष दी जाने वाली साहित्यिक मान्यता है. सरस्वती सम्मान 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान करता है.  सरस्वती सम्मान के अलावा, केके बिड़ला फाउंडेशन - एक साहित्यिक और सांस्कृतिक संगठन द्वारा दो अन्य पुरस्कारों की स्थापना की गई है - व्यास सम्मान (भारतीय नागरिकों द्वारा हिंदी कार्यों के लिए) और बिहारी पुरस्कार (राजस्थानी लेखकों द्वारा हिंदी / राजस्थानी कार्यों के लिए).

रक्षा मंत्री ने 51वीं K9 वज्र-टी बंदूकें राष्ट्र को की समर्पित 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 51वीं K9 वज्र-टी बंदूकें राष्ट्र को समर्पित कीं. यह बंदूक गुजरात के हजीरा में  L&T के आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स द्वारा बनाई गई स्व-चालित हॉवित्जर बंदूक है. बंदूक का वजन 50 टन है और यह 43 किलोमीटर की दूरी तक के लक्ष्य पर 47 किलोग्राम के बम को दाग सकती है. यह शून्य त्रिज्या पर भी घूम सकता है. यह भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू वाहन 21 वीं सदी के युद्ध की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं जिसमें लंबी फायरिंग रेंज तक डीप फायर आग का समर्थन भी शामिल है.

कृषि मंथन का पहला संस्करण गुजरात में हुआ आरंभ

कृषि मंथन का पहला संस्करण- एशिया का सबसे बड़ा खाद्य, कृषि-व्यवसाय और ग्रामीण विकास शिखर सम्मेलन अहमदाबाद, गुजरात में शुरू हो गया है. यह शिखर सम्मेलन भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद द्वारा आयोजित किया जाता है. यह समाधान बनाने के लिए विचारों, ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए उद्योग, शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं के लिए एक विशेष मंच है. IIMA के फूड एंड एग्रीबिजनेस कमेटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में छात्रों और शिक्षाविदों सहित 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

गुजरात सीएम ने 7वीं आर्थिक जनगणना प्रक्रिया शुरू की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राज्य में 7 वीं आर्थिक जनगणना प्रक्रिया शुरू की है. कॉमन सर्विस सेंटर्स की मदद से केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आर्थिक जनगणना प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है. 6,500 पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में जानकारी इकट्ठा करने के लिए 40 हजार से अधिक प्रगणक पहली बार मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करेंगे.
जनगणना कर्ता आधारभूत जानकारी अर्थात घर के सदस्यों की संख्या, उनके व्यवसाय भले ही वह दूकान हो या फेक्टरी प्राप्त करने के लिए घर घर जाकर जानकारी इकठ्ठा करेंगे. यह 30 जून 2020 तक जारी रहेगा. पूरा डेटा 30 सितंबर 2020 को संकलित किया जाएगा. इसे राष्ट्रीय व्यापार रजिस्टर में विकसित करने के लिए इस आर्थिक जनगणना के आंकड़ों को गांव, तालुका और जिलेवार वर्गीकृत किया जाएगा. यह देश के सामाजिक-आर्थिक मुद्दों में आवेदन के लिए एक बहुत ही उपयोगी दस्तावेज होगा.

नेशनल बुक ट्रस्ट ने लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को निदेशक नियुक्त किया

लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को भारतीय सेना से प्रतिनियुक्ति पर नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वह साहित्य अकादमी से सम्मानित लेखिका रीता चौधरी का स्थान लेंगे. उन्होंने रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर में राजभवन, अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र मिशन और कई परिचालन क्षेत्रों में काम किया है. नेशनल बुक ट्रस्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

दक्षिण मध्य रेलवे और SBI ने किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए, भारतीय रेलवे के दक्षिण मध्य क्षेत्र ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. एमओयू के अनुसार, दक्षिण मध्य क्षेत्र के 585 रेलवे स्टेशनों पर डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा प्रदान की जाएगी. "डोरस्टेप बैंकिंग" सुविधा रेलवे स्टेशनों से आमदनी को सीधे लेने में सक्षम होगी और ट्रेनों द्वारा नकद सुरक्षा जटिल गतिविधियों को समाप्त करगी.

प्रेषण की वर्तमान प्रक्रिया?

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से पहले, छोटे रेलवे स्टेशनों की रोजमर्रा की कमाई को मनोनीत गाड़ियों के गार्ड के साथ मैन्युअल रूप से भेजा जाता था. बड़े स्टेशनों के लिए, अब तक रेलवे अपने स्टेशनों पर प्राप्त नकदी को ट्रेन के जरिये 'तिजौरियों में बैंक तक भेजता है. यह काफी जटिल काम है तथा इसमें जोखिम भी होता है। साथ ही इसमें मानव श्रम की भी खपत होती है.

डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के प्रावधान के लाभ:

  • नकदी प्रेषण तकनीक सभी रेलवे स्टेशनों के लिए एक समान होगी.
  • विभिन्न स्टेशनों द्वारा जमा की जा रही नकदी की वास्तविक समय की जानकारी से बेहतर पर्यवेक्षण और जवाबदेही होगी.
  • रेलवे स्टेशनों पर नकदी के अनावश्यक संचय से उपरोक्त सुविधा से बचा जा सकता है.

प्रभाव:

हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से डोर स्टेप बैंकिंग की शुरुआत होगी जिससे वित्तीय लेनदेन की गति बढ़ेगी. यह सुविधा रेलवे की नकद कमाई के प्रेषण को भी डिजिटल करेगी. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ट्रैफिक की कमाई इकट्ठा करेगा और प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बना देगा. एकत्रित राशि को सरकारी खाते में स्थानांतरित किया जाएगा, इस प्रकार इस प्रक्रिया में किसी भी देरी से बचा जा सकता है.

IIM- इंदौर लघु ने 'TikTok' के साथ किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर ने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म "TikTok" के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. समझौता ज्ञापन छात्रों और प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए लघु वीडियो मॉड्यूल के उत्पादन की सुविधा प्रदान करेगा. TikTok रणनीति, बातचीत, संचार, विपणन जैसे विभिन्न विषयों को कवर करने वाले लघु वीडियो मॉड्यूल तैयार करेगा. TikTok द्वारा तैयार किए गए वीडियो को भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर द्वारा अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों में लागू किया जाएगा.

अरुणाचल प्रदेश ने IUCN के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

अरुणाचल प्रदेश ने ऑर्किड की रेड-लिस्टिंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. अरुणाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने राज्य के स्तर पर प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) की रेड लिस्टिंग शुरू की है.
समझौते के अनुसार, राज्य सरकार राज्य में ऑर्किड की  रेड लिस्टिंग मूल्यांकन करने में IUCN के साथ सहयोग करेगी. आईयूसीएन की रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटेड स्पीसीज दुनिया की जैव विविधता के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है. जैव विविधता संरक्षण और नीति परिवर्तन के लिए कार्रवाई को सूचित करने और उत्प्रेरित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण, यह प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा में महत्वपूर्ण है.

माइक्रोसॉफ्ट ने वर्ष 2030 तक "कार्बन उत्सर्जन" में कटौती करने का किया फैसला

अमेरिका की टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने वर्ष 2030 तक "कार्बन उत्सर्जन" में कटौती करने की घोषणा की हैं। कंपनी ने यह घोषणा जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के रूप में की  है। कंपनी द्वारा घोषणा की गई हैं कि 1975 में स्थापना के बाद से कंपनी द्वारा बनाए गए सभी कार्बन उत्सर्जन को नष्ट करने का निर्णय लिया गया है।
इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने कार्बन को कैप्चर और निष्कासन करने की तकनीक के लिए "जलवायु नवाचार निधि" में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की भी घोषणा की है।

रूस भारत को 2025 तक सौप देगा वायु रक्षा मिसाइल S-400

रूस ने भारत के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का निर्माण शुरू कर दिया है। ये सभी पांच इकाइयां 2025 तक भारत को सौप दी जाएंगी। S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों में से है। इसे भारत का वायु रक्षा तंत्र और मजबूत होगा। भारत ने अक्टूबर 2018 में, वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की खरीदने के लिए 5 बिलियन अमरीकी डालर के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे।
S-400, S-300 का उन्नत संस्करण है, जो पहले केवल रूसी रक्षा बलों के लिए उपलब्ध था। इसका निर्माण अल्माज़-एंतेई द्वारा किया गया था और जिसे 2007 में रूसी सेना को सौपा गया था।

भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का निधन

भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का निधन। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे। उन्होंने भारत के लिए 41 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 1414 रन बनाए और 88 विकेट लिए, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 43 रन देकर छह विकेट था। उन्होंने 1955 में दिल्ली में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया और 1968 में ऑकलैंड में पटौदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेला था।

नई दिल्ली में जनगणना 2021 पर अद्तन करने के लिए सम्मेलन का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में जनगणना- 2021 और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर- NPR के बारे में विभिन्न राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रशासकों को अपडेट करने के लिए सम्मेलन आयोजित किया गया। जनगणना से एकत्रित आंकड़े नागरिकों के कल्याण के लिए नीतियां तैयार करने में हमारी मदद करते हैं। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जनगणना 2021 के आधिकारिक शुभंकर का भी उद्घाटन किया।


उर्वरक मंत्री ने HURL के 'अपना यूरिया सोना उगले' ब्रांड और लोगो का किया अनावरण

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने हिंदुस्ता्न उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) के लोगो और ब्रांड 'अपना यूरिया सोना उगले' का अनावरण किया। HURL अपनी तीन यूरिया इकाइयों को फिर पुनर्जीवित करने के प्रयास में लगा है। ये यूरिया इकाइयां गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), बरौनी (बिहार) और सिंदरी (झारखंड) में स्थित हैं।
HURL, तीन सार्वजनिक उपक्रमों: कोल इण्डिया लिमिटेड (CIL)NTPC लिमिटेड और इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा प्रवर्तित संयुक्त उद्यम है। फरवरी 2021 में HURL की तीन इकाइयां चालू होने की संभावना है, जबकि रामागुंडम (तेलंगाना) और तालचर (ओडिशा) इकाइयों का परिचालन भी अगले साल शुरू किया जा सकता हैं। कंपनी के केवल एक प्रकार ब्रांड यूरिया पर ध्यान नहीं देती, बल्कि अपने उत्पाद में विविधता लाने के लिए एग्रोकेमिकल्स, खाद और नैनो-उर्वरक पर भी ध्यान देती हैं।

-------------------------------
नीति आयोग और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर

लद्दाख में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए नीति आयोग और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर नीति आयोग के वरिष्‍ठ सलाहकार डॉ. योगेश सूरी तथा लद्दाख के उपराज्‍यपाल के सलाहकार उमंग नरूला ने हस्‍ताक्षर किए। इस समझौते का निष्पादन नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की उपस्थिति में किया गया।
इस समझौते के तहत, नीति आयोग अपनी प्रमुख पहल ‘बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए राज्‍यों को विकास सहायता सेवाएं (डेवलपमेंट सपोर्ट सर्विसेज टू स्टेट्स टू इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स-D3S-i)' ’के माध्यम से इस केन्‍द्र शासित प्रदेश के प्रशासन का सहयोग करेगा। D3S-i, नवगठित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल हैं।
नीति आयोग इस भागीदारी के अंतर्गत उच्च-प्रभाव वाली परियोजनाओं की पहचान करने, परियोजना के कार्यान्वयन में तेजी लाने, संरचनात्मक स्तर के मुद्दों को संबोधित करने और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए विकास के अद्वितीय मॉडल तैयार करने पर जोर देगा।
नीति आयोग की D3S-i परियोजना का मुख्य उद्देश्य पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) परियोजना को तैयार करना है। 2018 में, परियोजना का चरण पहला पूरा हुआ था। पहले चरण के अंतर्गत, राज्यों द्वारा प्रस्तुत की गई 400 परियोजनाओं में से 10 परियोजनाओं का चयन किया गया था। वर्ष 2018-19 में पूरा हुए द्वितीय चरण में चयनित परियोजनाएं लेनदेन चरण में पहुंच गईं हैं।

विश्व में सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा का निधन

गिनीज बुक में शुमार दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा मगर का निधन। नेपाल के बागलुंग जिले में 14 अक्टूबर 1992 को जन्मे थापा की लम्बाई 67.08 सेमी (2 फीट 2.41 इंच) थी। उन पर पहली बार 2010 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की नजर पड़ी थी जब उन्हें GWR इतालवी टीवी शो लो शो देई रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड्स मैनेजर मार्को फ्रिगेट्टी ने उनकी लम्बाई मापी थी और सबसे छोटे कद के किशोर (पुरुष) होने की पुष्टि की थी। उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में पहली बार नाम 2011 में सबसे छोटे कद की किशोरी (महिला) ज्योति अमगे के साथ दर्ज किया गया था।

सानिया और नाडिया की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में डब्ल्यूटीए डबल्स का खिताब किया अपने नाम

भारत की सानिया मिर्ज़ा और यूक्रेन की नाडिया किचेनोक ने ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में खेले जा रहे डब्ल्यूटीए इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट में महिला डबल्‍स का खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में चीन की शुआई पेंग और शुआई झांग को 6-4,6-4 से हराया। यह सानिया का 42 वां डब्ल्यूटीए डबल खिताब है और 2007 में  बेथानी माटेक-सैंड्स के साथ जीते ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ट्रॉफी के बाद किसी अमेरिकी के साथ जीता पहला खिताब हैं ।

परमाणु क्षमता वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने आंध्र प्रदेश के विजाग तट पर परमाणु क्षमता वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया था. इसे 3,500 किलोमीटर की रेंज वाली परमाणु क्षमता वाली मिसाइल को पनडुब्बी से लॉन्च किया जा सकता है. पनडुब्बी द्वारा लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल हवा, जमीन और समुद्री परमाणु परीक्षण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और भारत की दूसरी-स्ट्राइक क्षमता के फ्रंट पर है. अब तक केवल अमेरिका, रूस और चीन ने ही 3,500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली पनडुब्बी लॉन्च की है.

-------------------------------
अर्जुन मुंडा बने तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) के अध्यक्ष

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा को तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. ये चुनाव दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार हुए थे. पूर्व AAI अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा के समर्थन से झारखंड तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष मुंडा ने असम तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बीवीपी राव को 34-18 के अंतर से हराकर जीत हासिल की.
सचिव पद के लिए हुए चुनाव में महाराष्ट्र के प्रमोद चंदुरकर ने चंडीगढ़ के महासिंह को 31-21 से हराया, जबकि वरिष्ठ उपाध्यक्ष के चुनाव में, हरियाणा के पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने मणिपुर के जीए इबोफिशक को 32-20 से हराया।

कोलकाता में 9वें अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता द्वारा 9वें अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव में 45 देशों की लगभग 250 फिल्में दिखाई जाएंगी. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बाल कलाकार तल्हा अरसद ऋषि ने महोत्सव का उद्घाटन किया. पिछले 100 वर्षों में बंगाली में बच्चों की फिल्मों की एक एंथोलॉजी और इस महोत्सव के साथ फिल्म के पोस्टर पर एक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी.

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया ELECRAMA 2020 का उदघाटन

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ELECRAMA 2020 का उद्घाटन किया. ELECRAMA भारतीय विद्युत उद्योग (Indian electrical industry) का फ्लैगशिप शोकेस है और फ्यूचर एनर्जी ट्रांजिशन के लिए प्रौद्योगिकी, नए ट्रेंड्स और इनोवेशन के संबंध में भारतीय उद्योग के साथ विश्व को जोड़ने का एक मंच है. इस साल के आयोजन का फोकस ई-मोबिलिटी, एनर्जी स्टोरेज, स्टार्ट-अप्स, ग्रिड ट्रांसफॉर्मेशन, रेवेन्यू सिक्योरिटी के साथ लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) पर विशेष ध्यान देने पर है.

विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग सीरीज़ में जीता स्वर्ण पदक

पहलवान विनेश फोगट ने रोम में चल रही रोम रैंकिंग सीरीज़ में जीत के साथ साल 2020 का अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने 53 किग्रा वर्ग के फाइनल में इक्वाडोर की लुईसा एलिजाबेथ मेलेमड्रेस को 4-0 से मात दी। इस प्रतियोगिता में 57 किलोग्राम वर्ग में  पहलवान अंशु मलिक ने रजत पदक हासिल किया। उन्हें फाइनल में 10-0 के स्कोर से नाइजीरिया के ओडुनायो अडेकुओरॉय से हार का सामना करना पड़ा ।

NDRF ने मनाया अपना 15वां स्थापना दिवस 

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force) ने 18 जनवरी को अपने 15 वें स्थापना दिवस के रूप में मनाया। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), देश का एक विशेष बहु-कुशल बल हैं, जो 19 जनवरी, 2006 को अस्तित्व में आया था, जिसने आपदा मोचन अभियानों में मानव जीवन और राष्ट्रीय संपत्ति को बचाने में सराहनीय भूमिका निभाई हैं।
NDRF ने अपनी निस्वार्थ सेवा और आपदा प्रबंधन में बेजोड़ व्यावसायिकता के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है। एनडीआरएफ ने अपने 3100 ऑपरेशनों में एक लाख से अधिक लोगों की जान बचाई है और आपदा के दौरान 6.7 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला है। इस अवसर पर 'शहरी बाढ़ और चुनौतियों' और 'आपदा प्रबंधन में जैव प्रौद्योगिकी और नई तकनीक' पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई।

SAG अवार्ड्स 2020 का हुआ ऐलान : जाने विजेताओं की पूरी सूची

हर साल दिए जाने वाले 26 वें स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा कर दी गई हैं। यह समारोह अमेरिका के लॉस एंजिल्स में श्राइन ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस पुरस्कार से टीवी और फिल्म कलाकारों को वर्ष के दौरान किए गए उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है। स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स की शुरुआत वर्ष 1995 में हुई थी, जिसे SAG-AFTRA द्वारा प्रदान किया किया जाता है, जो वर्तमान में इस उद्योग के सबसे बेशकीमती सम्मानों में से एक बन गया है।
26 वें वार्षिक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स के विजेताओं की पूरी सूची नीचे दी गई है:
क्र. सं.
श्रेणी
पुरस्कार विजेता
1
टेलीविज़न मूवी या मिनीसरीज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला अभिनेता
सैम रॉकवेल(Fosse/Verdon)
2
टेलीविज़न मूवी या मिनीसरीज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अभिनेत्री
मिशेल विलियम्स (Fosse/Verdon)
3
ड्रामा सीरिज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला अभिनेता  
पीटर डिंकलेज (Game of Thrones)
4
ड्रामा सीरिज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अभिनेत्री
जेनिफर एनिस्टन (The Morning Show)
5
कॉमेडी सीरिज  में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला अभिनेता
टोनी शल्हौब (The Marvelous Mrs Maisel)
6
कॉमेडी सीरिज  में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अभिनेत्री
फोबे वालर-ब्रिज (Fleabag)
7
ड्रामा सीरिज  में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला ग्रुप
ताज
8
कॉमेडी सीरिज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला ग्रुप
मार्वलस मिसेज मैसेल
9
कॉमेडी या ड्रामा सीरीज़ में स्टंट एन्सेम्बल द्वारा किया गया उत्कृष्ट एक्शन
गेम ऑफ़ थ्रोन्स
10
लीडिंग रोल में अहम भूमिका निभाने वाला अभिनेता
जोकिन फीनिक्स (Joker)
11
लीडिंग रोल में अहम भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री
रेनी ज़ेल्वेगर (Judy)
12
सपोर्टिंग रोल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला अभिनेता
ब्रैड पिट (Once Upon a Time...in Hollywood)
13
सपोर्टिंग रोल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अभिनेत्री
लौरा डर्न (Marriage Story)
14
मोशन पिक्चर में कास्ट द्वारा किया गया उत्कृष्ट प्रदर्शन
परजीवी
15
मोशन पिक्चर में स्टंट एन्सेम्बल द्वारा किया गया उत्कृष्ट एक्शन प्रदर्शन
एवेंजर्स: एंडगेम

यह पुरस्कार व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ-साथ ड्रामा सीरिज और कॉमेडी सीरिज के कलाकारों की पूरी टुकड़ी और मोशन पिक्चर के कलाकारों को प्रदान किए  हैं। 


-------------------------------
ईरानी फिल्म ‘Castle of Dreams’ बनी DIFF की सर्वश्रेष्ठ फिल्म

ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (DIFF) के 18 वें संस्करण में रजा मीरारिमी द्वारा निर्देशित ईरानी फिल्म ‘Castle of Dreams’ ने एशियाई श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता हैं। साथ फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी अपने नाम किया हैं।
अंजान दत्त द्वारा निर्देशित भारतीय फिल्म ‘Finally Love’ को विश्व श्रेणी के सिनेमा में बेस्ट-ऑडियंस का पुरस्कार मिला। श्रीलंकाई निर्देशक प्रसन्ना विथानगे की फिल्म ‘Children of the Sun’ ने स्पेशल जूरी अवार्ड जीता
इस फिल्म महोत्सव में 74 देशों की कुल 220 फिल्में दिखाई गईं। ढाका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (डीआईएफएफ) का आयोजन रेनबो फिल्म महोत्सव, 1992 से बांग्लादेश सरकार और भारतीय उच्चायोग, ढाका सहित कई अन्य संगठनों के सहयोग से कर रहा है। इस वर्ष के महोत्सव का विषय ‘better film, better audience, better society.’ था

सरकार ने नृपेंद्र मिश्रा को बनाया NMML का नया अध्यक्ष 

सरकार ने नृपेंद्र मिश्रा को नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है। NMML की कार्यकारी परिषद का पुनर्गठन किया गया है और अब इसकी अध्यक्षता मिश्रा करेंगे। प्रसार भारती बोर्ड के चेयरपर्सन डॉ. ए सूर्य प्रकाश इस परिषद के वाईस चेयरपर्सन होंगे।
जवाहरलाल नेहरू (1889 - 1964) की स्मृति में स्थापित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है।

मिज़ोरम में 6 मार्च को मनाया जाएगा चापचार कुट उत्सव

मिज़ोरम सरकार 6 मार्च, 2020 को मिज़ो लोगो का सबसे बड़ा और सबसे अहम माने जाने वाला चापचार कुट त्यौहार मनाएगी। चापचार कुट एक वसंत उत्सव है जिसे आमतौर पर झूम खेती के पूरा होने के बाद मार्च में मनाया जाता है। झूम खेती, जिसे स्लैश और बर्न एग्रीकल्चर के रूप में भी जाना जाता है, जिसमे सर्दियों के बाद पौधों और वनस्पतियों को जलाकर साफ करने के बाद भूमि को नई फसल के लिए तैयार किया जाता है।

पुद्दूचेरी में 12 वें राष्‍ट्रीय आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

पुद्दूचेरी में 12 वां राष्‍ट्रीय आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया हैं। पुद्दूचेरी की उपराज्यपाल डॉ किरण बेदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों के दो सौ युवा हिस्सा ले रहे हैं।
इस कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) और पुद्दूचेरी सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आदिवासी युवाओं का विकास और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा हैं। इसके तहत युवाओं को पुद्दीचेरी की भाषा, परम्‍परा, संस्‍कृति, वेशभूषा, भोजन तथा अन्‍य पहलुओं से अवगत कराने के लिए पुद्दूचेरी के विभिन्‍न स्‍थानों पर ले जाया जायेगा।

भारत-नेपाल सीमा पर एकीकृत चेक-पोस्ट (ICP) का हुआ उद्घाटन

भारत-नेपाल सीमा पर बिराटनगर में एकीकृत चेक-पोस्ट (ICP) का उद्घाटन किया गया है। 260 एकड़ भूमि पर 140 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ICP का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली द्वारा किया गया।
भारत और नेपाल की जोगबनी-बिराटनगर सीमा पर स्थित ICP बिराटनगर, कुछ आधुनिक सुविधाओं जैसे इलेक्ट्रॉनिक वेटब्रिज, अग्नि सुरक्षा, रेफ्रीरिज्रेटर कार्गो सहित भंडारण सुविधा, सीसीटीवी और सार्वजनिक अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से 24x7 निगरानी से लैस है। इस चेक पोस्ट को रोज़ाना 500 ट्रकों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया है।

-------------------------------
वायुसेना के बेड़े में शामिल हुआ सुखोई विमान का पहला स्क्वाड्रन

भारतीय वायु सेना ने सुखोई -30 MKI विमान के पहले स्‍क्‍वार्डन को अपने बेड़े में शामिल कर लिया है। ब्रह्मोस मिसाइल ले जाने में सक्षम विमान को वायु सेना में तमिलनाडु में स्थित तंजावुर बेस में शामिल किया गया। तंजावुर बेस उत्तम स्थानो में से एक हैं जहां पूर्व लेकर पश्चिम सहित हिन्‍द महासागर में वायु और समुद्री तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।
चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया की उपस्थिति में स्क्वाड्रन को वायु सेना में शामिल किया। पुनर्गठित 222-स्‍क्‍वार्डन, जिसे टाइगरशार्क भी कहा जाता है, एक घातक हथियार के रूप में काम करेगा, जो हिन्‍द महासागर में वायु और समुद्री मारक क्षमता में अहम भूमिका अदा कर सकता है।

-------------------------------
भारत डिप्लोमैट कप क्रिकेट चैम्पियनशिप का बना विजेता

भारतीय वाणिज्य दूतावास की टीम ने शारजाह में आयोजित डिप्लोमेट कप क्रिकेट चैम्पियनशिप-2020  जीत ली है। भारतीय वाणिज्य दूतावास की टीम ने शारजाह में स्काईलाइन यूनिवर्सिटी कॉलेज द्वारा आयोजित ट्रॉफी में पाकिस्तान वाणिज्य दूतावास को हराकर ये चैम्पियनशिप जीती हैं। ट्रॉफी का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में स्थित विभिन्न वाणिज्य दूतावासों के अधिकारियों और कर्मचारियों को एकजुट करने के उद्देश्य से किया गया। इस टूर्नामेंट में 8 देशों की वाणिज्य दूतावास टीमों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले वाणिज्य दूतावास थे: भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और अमेरिका।

ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स 2020: सामाज को बेहतर बनाने वाले देशों की सूची हुई जारी

विश्व आर्थिक मंच द्वारा ग्लोबल सोशल मोबिलिटी 2020 की पहली रिपोर्ट "ग्लोबल सोशल मोबिलिटी रिपोर्ट 2020: इक्वलिटी, अपोरचुनिटी एंड ए न्यू इकनोमिक इमप्रेटिव" जारी की गई है। इस रिपोर्ट में 82 देशों का ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स (GSMI) भी जारी किया गया।
इंडेक्स के अनुसार, भारत 42.7 अंक के साथ 76 वें स्थान पर है, जबकि डेनमार्क सूची में सबसे ऊपर है। भारत इस इंडेक्स में 5 देशों संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका), जापान और जर्मनी, चीन के साथ शामिल हैं, जो सोशल मोबिलिटी को बेहतर बनाकर सर्वाधिक लाभ उठा सकते हैं
सामाजिक सुरक्षा और उचित वेतन वितरण ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें भारत को अधिक सुधार की आवश्यकता है।  भारत सामाजिक सुरक्षा और उचित वेतन देने के मामले में 79 वें स्थान पर है। भारत आजीवन शिक्षा के मामले में 41 वें स्थान पर है जबकि कामकाज की परीस्थिति में 53 वें स्थान पर है। अस्थायी रोजगार के मामले में सऊदी अरब के बाद श्रमिकों का दूसरा सबसे ऊंचा स्तर है।
सूचकांक के शीर्ष 10 देश:
क्र.सं.
देश
1
डेनमार्क
2
नॉर्वे
3
फिनलैंड
4
स्वीडन
5
आइसलैंड
6
नीदरलैंड
7
स्विट्जरलैंड
8
ऑस्ट्रिया
9
बेल्जियम
10
लक्समबर्ग
76
भारत
क्या है सोशल मोबिलिटी ?
सामाजिक गतिशीलता को किसी की भी व्यक्तिगत परिस्थितियों द्वारा या उसके माता-पिता से संबंधित परिस्थितियों के "उतार" या "चढ़ाव" द्वारा समझा जा सकता है। साफ शब्दों में कहा जाए तो प्रत्येक बच्चे में अपने माता-पिता से बेहतर जीवन का अनुभव करने की क्षमता होती है। दूसरी ओर, सापेक्ष सामाजिक गतिशीलता जीवन में किसी व्यक्ति के परिणामों पर सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के प्रभाव का आकलन है। इसे स्वास्थ्य से लेकर शैक्षिक उपलब्धि और आय जैसे कई परिणामों द्वारा मापा जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र ने 2020 की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट की जारी 

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी वार्षिक फ्लैगशिप रिपोर्ट "संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट 2020" जारी की है। रिपोर्ट में 2030 के सतत विकास लक्ष्य की दृष्टि से विश्व अर्थव्यवस्था की स्थिति को दर्शाया गया है। रिपोर्ट आर्थिक और सामाजिक मामलों के संयुक्त राष्ट्र विभाग (UN DESA), व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) और पाँच संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय आयोग: अफ्रीका के लिए आर्थिक आयोग (UNECA), यूरोप के लिए आर्थिक आयोग (UNECE), लैटिन अमेरिका और कैरेबियन के लिए आर्थिक आयोग (UNECLAC), एशिया और प्रशांत के लिए आर्थिक और सामाजिक आयोग (UNESCAP) और पश्चिमी एशिया के लिए आर्थिक और सामाजिक आयोग (UNESCWA) संयुक्त प्रयासों का परिणाम है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO), संयुक्त राष्ट्र के कम विकसित देशों के लिए उच्च प्रतिनिधि का कार्यालय, लैंडलॉक्ड विकासशील देशों और छोटे द्वीप विकासशील राज्यों (UN-OHRLLS), और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने भी रिपोर्ट में अपना योगदान दिया।
WESP रिपोर्ट 2020 के मुख्य निष्कर्ष:
  • रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक वृद्धि 2019 में 10 वर्ष के सबसे निचले स्तर 2.3% पर पहुंच गई थी, और वर्ष 2020 में वैश्विक विकास दर 2.5% जबकि 2021 में 2.7% पर रहने का अनुमान हैं।
  • वैश्विक स्तर पर, प्रति व्यक्ति आय में स्थिरता या गिरावट के मुद्दे को वर्ष 2020 में प्रत्येक 5 देशों में 1 का सामना करना पड़ेगा।
  • उत्पाद निर्भर विकासशील देशों के लिए, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की औसत वृद्धि 2010‐2014 में 2.9% प्रति वर्ष से गिरकर 2015–2019 में केवल 0.5% हो गई है।
  • इस रिपोर्ट में 2020 तक सबसे कम विकसित देशों में सकल घरेलू उत्पाद के विस्तार को 5.1% और 2021 में 5.4% का अनुमान लगाया है।
  • 2019 में सभी मौद्रिक नीति परिवर्तनों का 85% कसने के बजाय सहजता की ओर अग्रसर हुआ और इसलिए वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से वैश्विक मौद्रिक नीति में व्यापक बदलाव को चिह्नित किया गया।
  • 2010 से 2019 की अवधि के दौरान, ब्याज भुगतान पर खर्च किए गए सरकारी राजस्व का हिस्सा विकासशील देशों के 70% से अधिक हो गया है।
  • इसके अलावा, डब्ल्यूईएसपी रिपोर्ट 2020 के अनुसार, पूर्वी एशिया दुनिया का सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला क्षेत्र बना हुआ है।

22 January 2020
-------------------------------

मेघालय में मनाया जा रहा है 48 वां राज्य दिवस

मेघालय में 21 जनवरी को राज्य दिवस की 48 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। यह दिवस राज्य में गणतंत्र दिवस समारोह तक मनाया जाएगा। संसद ने 1971 में पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 पारित किया था जिसके तहत मेघालय को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था।
मेघालय को 21 जनवरी 1972 को विधानसभा के साथ राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। इस प्रकार मेघालय का गठन असम राज्य के दो जिलों: संयुक्त खासी हिल्स और जयंतिया हिल्स, और गारो हिल्स पर नक्काशी द्वारा किया गया था।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि 

ब्राजील के राष्ट्रपति ज़ायर मेसियास बोल्‍सोनारो 26 जनवरी को नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित होने वाली 71 वीं गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे। यह तीसरा मौका है जब भारत ने ब्राजील के नेता को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के लिए आमंत्रित किया है।  भारत सरकार द्वारा 1996 में समारोहों के लिए फर्नांडो हेनरिक कार्डसो को आमंत्रित किया गया था और 2004 में लुइज़ इनकियो लूला डा सिल्वा को गेस्ट ऑफ़ ऑनर के लिए चुना था।

22 January 2020
-------------------------------

यूपी सरकार ने किसानों के लिए शुरू की मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना लागू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत राज्य में किसानों के उन परिवारों को वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी, जिनकी खेतों में काम करते समय दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती हैं या जो विकलांग हो जाते हैं। इसके अलावा यूपी सरकार ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।
इस योजना के तहत दूसरे के खेतों में काम करने वाले और फसल कटने के बाद फसल को साझा करने वाले बटाईदार को भी शामिल किया गया हैं। इस योजना में किसानों और उनके परिवार के 18-70 वर्ष की आयु के  सदस्यों को कवर किया जाएगा। मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के अंतर्गत 50 लाख रुपये के कोष से राज्य की प्रत्येक विधानसभा में एक पर्यटक स्थल विकसित किया जाएगा।

भारत ने चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की थर्मल जाँच की शुरू

भारत के सात हवाई अड्डे पर चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही हैं। इन हवाई अड्डे में दिल्ली, मुंबई और कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन शामिल हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस संबंध में सभी लोजिस्टिक्स सपोर्ट को हांगकांग समेत चीन से भारत आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की शीघ्र व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।
सभी स्वस्थ यात्री और क्रू मेंबर को यात्रा जारी रखने की अनुमति दी गई हैं। यदि किसी भी बीमार यात्री या क्रू मेंबर की पहचान वुहान कोरोनावायरस मामले से जुड़ी होगी, तो इस बारे में यात्री लोकेटर फॉर्म के जरिए  पब्लिक स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करना होगा।

पैरालिंपियन दीपा मलिक और पहलवान योगेश्वर दत्त को AICS में किया गया शामिल

पैरालिंपियन दीपा मलिक और पहलवान योगेश्वर दत्त को सरकार की अखिल भारतीय खेल परिषद (AICS) में शामिल किया गया हैं। यह युवा मामलों और खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है जिसका गठन 2015 में खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था।
इस परिषद् में कुछ अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनमे पूर्व शूटर अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेनेडी सिंह और पर्वतारोही बछेंद्री पाल शामिल हैं। भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी परिषद में शामिल किया गया है। परिषद महिलाओं, दूरदराज के क्षेत्रों और आदिवासियों इलाकों में खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित मामले की नीतियों को तैयार करने एवं लागू करने की सलाहकार संस्था हैं ।

22 January 2020
-------------------------------

सरकार ने "राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद" का किया गठन

केंद्र सरकार ने नवाचार और स्‍टार्टअप्‍स को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण हेतु सरकार को जरुरी सुझाव देने के लिए "राष्‍ट्रीय स्‍टार्टअप सलाहकार परिषद" का गठन किया है।
कौन होंगे राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के अध्यक्ष और सदस्य ?
राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के अध्यक्ष केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री होंगे। इस परिषद में भारत सरकार द्वारा नामित किए जाने वाले गैर-आधिकारिक सदस्य भी होंगे। गैर-आधिकारिक सदस्यों में सफल स्‍टार्टअप्‍स के संस्‍थापकों, भारत में कंपनी बनाने और उसे विकसित करने में अनुभवी व्‍यक्तियों और वे व्यक्ति होंगे जो स्टार्ट-अप में निवेशकों के हितों का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम हैं। गैर-आधिकारिक सदस्यों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा।
संयुक्त सचिव से उच्च पद के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों से सबंधित अधिकारी राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के पदेन सदस्य होंगे।

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद की स्थापना का उद्देश्य:

  • छात्रों में नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देना है।
  • यह सार्वजनिक संगठनों में सुधार, सृजन को बढ़ावा, संरक्षण और बौद्धिक संपदा अधिकार के व्‍यावसायीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से नवाचार को सम्मिलित करने में सार्वजनिक संगठनों को मदद, विनियामक अनुपालन और लागत को कम करते हुए व्‍यापार शुरू करने, संचालित करने, विकसित करने और व्‍यापार बंद करने को आसान बनाने के लिए सुझाव देना।
  • इस अलावा परिषद स्टार्ट-अप्स के लिए पूंजी की पहुंच को आसान बनाने, घरेलू पूंजी के निवेश को प्रोत्‍सहित करने, भारतीय स्‍टार्टअप्‍स में निवेश के लिए वैश्विक पूंजी आकर्षित करने, मूल प्रमोटरों के साथ स्‍टार्टअप्‍स पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए भी सुझाव देना शामिल हैं।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में RBI को मिला छठा स्थान

भारतीय रिजर्व बैंक को वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट "वर्ल्ड गोल्ड आउटलुक 2020" में विदेशों से सबसे ज्यादा सोना खरीद करने वालों की सूची में छठें स्थान पर रखा गया है। आरबीआई ने सरकार के सॉवरेन गोल्ड बांड को बढ़ाने के लिए साल 2019 के पहले 10 महीनों में 25.2 टन की खरीद की हैं।वर्तमान में RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) के पास 625.2 टन सोना है, जो उसके विदेशी मुद्रा भंडार का 6.6% हिस्सा है।
चीन, रूस, कजाकिस्तान, तुर्की और पोलैंड के केंद्रीय बैंकों ने 2019 में भारत से ज्यादा सोने की खरीद की हैं। उजबेकिस्तान और वेनेजुएला ने 2019 में क्रमशः 16.6 टन और 30.3 टन सोना बेचा हैं। भारत का 2019 में सोने के बाजार में प्रदर्शन 2010 के बाद से अब तक सबसे अच्छा रहा। यह 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर (यूएसडी) के 18.4% से अधिक था।
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुख्य बिंदु:
i. विभिन्न केंद्रीय बैंकों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ सोने के भंडारण का डेटा साझा किए जाने के बाद उन केंद्रीय बैंकों के भंडारण की सूची जारी की जाती हैं।
ii. केंद्रीय बैंकों ने निवल आधार पर 27.9 टन सोना ख़रीदा, जो वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर 2018 (515.2 टन) की तुलना में 11% (570.2) अधिक निवल खरीद है।
iii. रिपोर्ट में आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए कर कटौती की जरूरतों पर प्रकाश डाला गया है। यह उन तथ्यों के कारण जिसमे उच्च करों ने सोने की कीमत पर रिकॉर्ड-उच्च स्थानीय खपत के प्रभाव को बढ़ा दिया।
iv. संस्थागत निवेशकों के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) 2019 में सोने के दूसरे सबसे बड़े खरीदार थे। रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि वे 2020 में भी सोने के सबसे बड़े खरीददार बने रहेगे।

महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ना किया अनिवार्य 

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना को पढ़ना अनिवार्य कर दिया है। उपरोक्त निर्णय 26 जनवरी 2020 से कार्यक्रम "संविधान की संप्रभुता, सभी के सार्वजनिक हित" के माध्यम से लागू किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र के सभी स्कूल में कक्षा शुरु होने से पहले संविधान की प्रस्तावना समूह में सभी छात्रों द्वारा पढ़े जाने अनिवार्य होगा।
निर्णय का प्रभाव:
संविधान की प्रस्तावना में उल्लेखित बुनियादी सिद्धांतों और समावेशीता, न्याय, समानता, स्वतंत्रता और भाईचारे के महत्व के बारे में सभी छात्रों को जागरूक करने और समझने के लिए निर्णय लिया गया है।

SC ने मध्यस्थता के जरिए विवादों के निपटान गठित की समिति

सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता के जरिए विवादों के निपटान से संबंधित कानून को मजबूत करने के लिए एक समिति का गठन करने की कानूनी मंजूरी दे दी है। इस समिति की अध्यक्षता मध्यस्थ निरंजन भट करेंगे। सर्वोच्च न्यायालय की मध्यस्थता और परियोजना सुलह समिति (MCPC) द्वारा नियुक्त पैनल के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति के कानन, पूर्व ASG एएस चंदोक और पीएस नरसिम्हा, वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू और जेपी सिंह और वरिष्ठ मध्यस्थ सुशीला एस, साधना रामचंद्रन, लैला ओलापल्ली, और अनिल जेवियर शामिल हैं। ।

-------------------------------
दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल में 100% FDI को दी मंजूरी

भारतीय दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल लिमिटेड को विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) को सौ फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। टेलीकॉम विभाग की मंजूरी से सिंगटेल या सिंगापुर टेलीकॉम लिमिटेड को भारती एयरटेल लिमिटेड में हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। वर्तमान में सिंगापुर टेलीकॉम लिमिटेड की भारती एयरटेल में 35% हिस्सेदारी है। साथ ही इस मंजूरी से भारती एयरटेल को अपने आवश्यकता अनुसार अधिक पूंजी जुटाने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा इससे अन्य विदेशी निवेशकों से अधिक धन जुटाने के लिए भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर के लिए भी रास्ता साफ हो गया है।
भारती टेलीकॉम भारती एयरटेल में 41% हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी शेयरधारक है, जबकि सिंगटेल की भारती टेलीकॉम में 48% की हिस्सेदारी है, जो इसे भारती एयरटेल में 35% हिस्सेदार बनाता है।

-------------------------------
हैदराबाद मेट्रो ने कारपूल सुविधा देने के लिए redBus के साथ की साझेदारी

हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने अपने यात्रियों के लिए कारपूल सुविधा शुरू करने के लिए ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफॉर्म redBus के साथ साझेदारी की है। इस सुविधा का उद्देश्य रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को किफायती कीमतों पर कनेक्टिविटी प्रदान करना है। ये सेवा "rPool" के माध्यम से दी जाएगी। rPool रेडबस द्वारा प्रदान की जाने वाली इन-ऐप राइड शेयरिंग सुविधा है। इसके अलावा हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड स्टेशन परिसर के अंदर भी ग्राहक को सुविधा मुहैया कराने के लिए कियोस्क लगाएगा और साथ ही rPool सेवा देने वालो को पार्किंग की सुविधा के अलावा rPool पर सवारी करने वाले यात्रियों के लिए आसान पिक-अप और ड्रॉप के लिए जगह देगा।

राष्ट्रपति ने बालकों को प्रधानमंत्री राष्ट्रिय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री राष्ट्रिय बाल पुरस्कार, 2020 प्रदान किए। प्रत्येक वर्ष बाल पुरस्कार सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की असाधारण उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। इन क्षेत्रों में नवाचार, शैक्षिक, खेल, कला और संस्‍कृति, समाज सेवा और बहादुरी शामिल हैं। इस वर्ष राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चुने गए 22 बच्चों को भी राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया।

पूर्व क्रिकेटर मन मोहन सूद का निधन

पूर्व भारतीय टेस्ट बल्लेबाज और राष्ट्रीय चयनकर्ता मन मोहन सूद का निधन। उन्होंने 1 टेस्ट और 39 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिनमे उनके नाम एक शतक हैं। उन्होंने अपना एकमात्र टेस्ट 1960 में मद्रास में रिची बेनौद, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

HealthSetGo की संस्थापक प्रिया प्रकाश को सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड से किया गया सम्मानित

भारत के HealthSetGo की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रिया प्रकाश को वर्ष 2019 के ग्लोबल सिटिजन प्राइज़: सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया है। यह पुरस्कार उनके स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए दिया गया है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से 18 से 30 वर्ष के उस व्यक्ति को सम्मानित किया जाता हैं जिसने विश्व की सबसे बड़ी चुनौतियों को हल कर दुनिया में सकारात्मक बदलाव किया हो। इस पुरस्कार में 250,000 अमरीकी डॉलर की राशि प्रदान की जाती है।
HealthSetGo संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) द्वारा समर्थित एक स्वास्थ्य सेवा संगठन है, जो बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन में सुधार लाने के लिए कार्य करता है। HealthSetGo 4 साल के भीतर ही भारत में स्कूलों का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा संगठन बन गया है।

फ्रांस भारत के गगनयान मिशन के फ्लाइट सर्जन को देगा प्रशिक्षण

फ्रांस, भारत के सबसे महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मानव मिशन गगनयान के फ्लाइट सर्जनों को प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण गगनयान परियोजना का एक अहम पहलू है जिसका उद्देश्य 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजना है। फ्लाइट सर्जन, भारतीय वायु सेना के डॉक्टर होंगे, जिन्हें एविएशन मेडिसिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो अंतरिक्ष यात्रा से पहले, यात्रा के दौरान और उसके बाद भी इन अंतरिक्ष यात्रियों की सेहत की देखभाल के लिए जिम्मेदार होंगे।
फ्रांस ने स्पेस मेडिसिन के क्षेत्र में कई उपलब्धियां एवं विशेज्ञता हासिल की है। इसमें CNES की एक सहायक स्पेस क्लीनिक MEDES भी है, जहाँ फ्लाइट सर्जनों को प्रशिक्षण दिया जाता हैं। चुने गए चारों अन्तरिक्ष यात्री भारतीय वायु सेना के प्रशिक्षित पायलट है जो वर्तमान में 11 महीने के प्रशिक्षण के लिए रूस में हैं।

एसीसी ने श्रीनिवासुलु सेट्टी को नियुक्त किया SBI का नया एमडी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी को भारतीय स्टेट बैंक का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वित्तीय सेवा विभाग ने भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के पद के लिए मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के समक्ष सेट्टी के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिससे एसीसी ने मंजूर किया हैं। सेट्टी का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा।
वर्तमान में चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी भारतीय स्टेट बैंक के उपप्रबंधक का पद संभाल रहे हैं।

झारखंड का झरिया सबसे प्रदूषित शहर: ग्रीनपीस इंडिया रिपोर्ट

ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट में झारखंड में कोयले के मुख्य स्रोत झरिया को भारत का सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। झारखंड में कोयला भंडार और उद्योगों के लिए जाना जाने वाला धनबाद भारत का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है।
इस रिपोर्ट में दिल्ली को भारत का 10 वाँ सबसे प्रदूषित शहर बताया है। रिपोर्ट के अनुसार, टॉप -10 प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश के छह शहर नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद शामिल हैं। मिजोरम का लुंगलेई देश का सबसे कम प्रदूषण वाला शहर है। यह रिपोर्ट देश भर के 287 शहरों से PM10 डेटा के विश्लेषण के आधार पर तैयार की गई है है।

राष्ट्रपति ने विशिष्‍ट पत्रकारिकता के लिए प्रदान किए रामनाथ गोयंका पुरस्कार

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 14 वें रामनाथ गोयंका विशिष्‍ट पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किए। भारत के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में शुमार पुरस्कार, 2006 से प्रतिवर्ष पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्‍ट पत्रकारिकता के लिए दिए जाते हैं।
इस पुरस्कार से देश भर के उन पत्रकारों को सम्मानित किया जाता हैं, जिन्होंने प्रिंट, प्रसारण और डिजिटल मीडिया में अपार चुनौतियों के बावजूद अपने व्‍यवसाय के सर्वश्रेष्‍ठ मानदंडों को कायम रखते हुए ऐसे कार्य किए हैं जिससे समाचार माध्‍यम में लोगों का विश्‍वास कायम रखने में मदद मिली है तथा लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। ये पुरस्कार भारतीय समाचार पत्र के प्रकाशक और "द इंडियन एक्सप्रेस" और इंडियन एक्सप्रेस समूह के संस्थापक रामनाथ गोयंका के सम्मान में दिए जाते हैं

IMF ने वर्ष 2019 में भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर किया 4.8%

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वर्ष 2019 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 4.8% आंका है। IMF ने ग्रामीण क्षेत्रों में कम आय वृद्धि और गैर-बैंक वित्तीय क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत के विकास दर अनुमान में कटौती की है। इस के अलावा आईएमएफ ने वर्ष 2020 में भारत की विकास दर 5.8% और वर्ष 2021 में 6.5% रहने का अनुमान लगाया है।

NPCI ने सुरक्षित भुगतान के लिए लॉन्च किया "वज्र प्लेटफार्म" 

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ने ब्लॉकचेन-तकनीक पर आधारित एक नए भुगतान प्रणाली 'वज्र प्लेटफॉर्म' का शुभारंभ किया है। हाल ही में लॉन्च किया गया नया प्लेटफॉर्म डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) पर आधारित है, जिसे NPCI की - पेमेंट क्लीयरिंग और सेटलमेंट प्रोसेस, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और रुपे कार्ड जैसी सुविधाओं को एकीकृत करने के लिए तैयार किया गया है।
प्लेटफ़ॉर्म में तीन प्रकार के नोड हैं:
  • NPCI के लिए क्लियरिंग हाउस नोड (CHN)
  • आधार सत्यापन के लिए UIDAI नोड
  • सभी बैंकों के लिए सहभागी नोड (PN)

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने यूएन के एड्स कार्यक्रम में की शिरकत 

नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) में संयुक्त राष्ट्र के एड्स कार्यक्रम (UNAIDS) के उच्च-स्तरीय गोलमेज कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम का विषय "एक्सेस फॉर ऑलः लीवरेजिंग इनोवेशंस, इंवेस्टमेंट्स एंड पार्टनरशिप्स फॉर हेल्थ" हैं। यूएन के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एड्स पर वैश्विक कार्रवाई के बीच तालमेल बिठाना और इसके प्रभाव को कम करना है। इसकी स्थापना 1994 में की गई थी।
क्या है UNAIDS कार्यक्रम?
यूएनएड्स जीवन रक्षक एचआईवी संबंधी सेवाएं देने के लिए सरकारों, निजी क्षेत्र और समुदायों के नेतृत्व को जोड़ने और उन्हें एक-दूसरे से जोड़ने के लिए आवश्यक रणनीतिक दिशा-निर्देश, वकालत, समन्वय और तकनीकी सहायता प्रदान करता है। UNAIDS 2030 के सतत विकास लक्ष्यों के मद्देनजर सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा बन रहे एड्स को समाप्त करने के वैश्विक प्रयास का नेतृत्व कर रहा है।
भारत की भूमिका
भारत सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र का परिदृश्य बदलने और सबके लिए सस्ती और बेहतर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए कई नीतिगत परिवर्तन किए हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में आर्थिक विषमताओं को समाप्त करने के लिए स्वास्थ्य आवश्यकताओं, प्रौद्योगिकियों और समाधानों पर चर्चा की गई। भारत में एड्स कार्यक्रम  NACO (राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। यह देश में एड्स की रोकथाम और नियंत्रण कार्यक्रमों के नीति तैयार करने और क्रियान्वयन करने का कार्य करता है। UNAIDS के अनुसार भारत दुनिया में व्यापक रोग एचआईवी के साथ तीसरा सबसे बड़ा देश है।
NACO भारत सरकार के एड्स कार्यक्रमों को क्रियान्वयन करने वाला संगठन है। इसके अलावा, इसके अलावा यह ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) के साथ मिलकर दो के एचआईवी अनुमान को भी जारी करता है। ये अनुमान पहली बार 1998 में और आखिरी 2017 में जारी किया गया था।

यूएन ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के जीडीपी अनुमान को घटाकर किया 5.7%

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (WESP) 2020 रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर को घटाकर 5.7% कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी पिछली WESP  रिपोर्ट के विकास दर अनुमान 7.6% को घटाकर 5.7% कर दिया है।
संयुक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की विकास दर 6.6% और वित्त वर्ष 2021-22 में 6.3% रहने का अनुमान लगाया है। संयुक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत की विकास दर 6.8% आंकी थी।

इंडियन ऑयल ने घाना के पेट्रोलियम क्षेत्र में सहयोग करने के लिए किया समझौता 

इंडियन ऑयल ने घाना की राष्ट्रीय एलपीजी प्रमोशन नीति के उचित निष्पादन के लिए घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत इंडियन ऑयल घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण को तकनीकी विशेषज्ञता और सहायता प्रदान करेगा। इस समझौता ज्ञापन से पेट्रोलियम के क्षेत्र में भारत और घाना के बीच संबंध मजबूत होने की संभावना है, क्योंकि इंडियन ऑयल घाना में एलपीजी सुविधा को फिर से शुरू करने की इसकी योजना के सफल निष्पादन में सहयोग करेगा।
इस समझौता के तहत इंडियन ऑयल को प्रशासनिक सहायता भी प्रदान की जाएगी यदि वह घाना के गिरते पेट्रोलियम क्षेत्र में एक वाणिज्यिक भागीदार के हिस्सेदारी निभाने का निर्णय लेता है।

ICICI बैंक ने 'कार्डलेस नकद निकासी' सुविधा की कि शुरूआत 

आईसीआईसीआई बैंक ने ATM के जरिए "कार्डलेस कैश विथड्रॉल" सुविधा की शुरूआत की है। "कार्डलेस कैश विथड्रॉल" सुविधा का इस्तेमाल नकद निकासी के लिए किया जा सकता है, जिसकी प्रति दिन लेनदेन की सीमा 20,000 रुपये रखी गई है। यह सुविधा ICICI ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग ऐप "iMobile" पर  अनुरोध करने से ATM से नकदी निकालने में सक्षम बनाएगी। यह सुविधा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना एटीएम से नकद निकासी की सुविधा प्रदान करेगी। ये सुविधा ग्राहकों को मोबाइल के जरिए रोजमर्रा के इस्तेमाल और खरीदारी के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक नकदी निकासी के लिए तैयार की गई हैं।

भारतीय निशानेबाज दिव्यांशु और अपूर्वी ने मेयटन कप में जीता स्वर्ण पदक 

ऑस्ट्रिया में चल रहे मेयटन कप में दो भारतीय निशानेबाजो अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश सिंह पंवार ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। अपूर्वी चंदेला ने महिला वर्ग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि अंजुम मौदगिल ने कांस्य पदक जीता। दिव्यांश सिंह पंवार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीता।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस: 24 जनवरी

प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 3 दिसंबर 2018 को विकास में शिक्षा की भूमिका को चिन्हित करने के लिए पारित संकल्प के बाद 24 जनवरी 2019 को मनाया गया था।
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2020 का विषय  'Learning for people, planet, prosperity and peace' है। इस वर्ष का विषय हमें असमानता दूर करने और स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता, लैंगिक समानता हासिल करने और बाल विवाह को समाप्त करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता, हमें अपनी धरती के संसाधनों की रक्षा करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता और हमें नफरत भरे बयानों, असहिष्णुता और दूसरे देश के नागरिकों के प्रति द्वेष की भावना को समाप्त करने के लिए, विश्वव्यापी नागरिकता को पोषित करने के लिए शिक्षा की आवश्यकता पर केन्द्रित है।

नाईजर में पहले महात्मा गांधी सम्मेलन केंद्र का किया गया उद्घाटन

भारत द्वारा स्थापित पहले महात्मा गांधी सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन नाईजर किया गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर और नाईजर के राष्ट्रपति महमदौ इसोफौ ने महात्मा गांधी की स्मृति में भारत द्वारा अफ्रीका में स्थापित किए गए पहले सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन किया। महात्मा गांधी सम्मेलन केंद्र भारत-नाईजर (MGICC) की स्थापना भारत-नाईजर मित्रता के लिए मील का पत्थर साबित होगा, साथ ही यह अफ्रीका के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।
यह सम्मेलन केंद्र विशाल, आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल अनुकूल सुविधायुक्त के बनाया गया है, जिसमें 2,000 क्षमता वाला सभागार शामिल हैं, जो अफ्रीकी संघ के सदस्य राज्यों और अन्य उच्च-स्तरीय सम्मेलनों से उच्च-स्तरीय और व्यापक भागीदारी का गवाह बनेगा।

इसरो ने अंतरिक्ष मिशन पर भेजें जाने वाले पहले अर्ध मानव रोबोट 'व्‍योमम‍ित्र' का किया अनावरण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने भारत के सबसे महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मानव मिशन गगनयान से ठीक पहले अंतरिक्ष मिशन पर भेजें जाने वाले भारत के पहले 'अर्ध मानव रोबोट' (हाफ ह्यूमनॉइड) 'व्‍योमम‍ित्र' या 'फ्रेंड इन द स्काई (अंतरिक्ष मित्र)' का अनावरण किया । अर्ध मानव रोबोट  ‘व्योम मित्र’ अंतरिक्ष यात्रियों के साथ बातचीत करने, उन्हें पहचानने, और उनके प्रश्नों का जवाब देने में सक्षम है।
इसरो गगनयान मिशन से पहले दो मानवरहित मिशन भेजेगा। जो निगरानी करेगा कि पर्यावरण नियंत्रण लाइफ कंट्रोल सिस्टम में मानव प्रणाली कैसा व्यवहार करेगी। रोबोट का परिचय देते हुआ कहाँ: ''सभी को नमस्कार। मैं व्योममित्र हूं और मुझे अर्ध मानव रोबोट के नमूने के रूप में पहले मानवरहित गगनयान मिशन के लिए बनाया गया है।'

29 जनवरी से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला

पश्चिम बंगाल में 44 वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला (IKBF) 29 जनवरी से 9 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा। रूस 44 वें अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का फोकल थीम देश होगा।
थीम का गेट मॉस्को में प्रतिष्ठित बोल्शोई थिएटर की प्रतिकृति होगी। अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला दुनिया का सबसे बड़ा गैर-व्यापार पुस्तक मेला है और एशिया का सबसे बड़ा पुस्तक मेला के अलावा दुनिया में सबसे अधिक लोगो के हिस्सा लेने वाला पुस्तक मेला है। इस वर्ष पुस्तक मेले में 20 देश हिस्सा लेंगे।

कैत्रिन सकेल्लरोपौलौ बनी ग्रीस की पहली महिला राष्ट्रपति 

ग्रीस की संसद ने देश के इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में कैत्रिन सकेल्लरोपौलौ (Katerina Sakellaropoulou) का चुनाव किया। सकेल्लरोपौलौ को 300 सीटों वाली संसद में 261 सांसदों का समर्थन मिला, जिसमें सत्तारूढ़ न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के सदस्यों का समर्थन भी शामिल है।

आरबीआई ने सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड में FPI की निवेश सीमा में की बढ़ोतरी

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार और कॉरपोरेट बॉन्ड में फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) में निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है। यह निर्णय मार्केट में ज्यादा विदेशी फंड लान के उद्देश्य से किया गया है। सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड में फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) की निवेश सीमा  20% से बढ़ाकर 30% कर दी गई है।
फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स में बढ़ोतरी के के अलावा आरबीआई ने ऋण में एफपीआई निवेश के लिए वोलंटरी रिटेंशन रूट (VRR) में छूट की भी घोषणा की है। आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक, VRR के जरिए निवेश कैप को 0.75 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने भी एफपीआई को एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में निवेश करने की अनुमति दी है जो केवल डेब्ट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते थे।

देश में 24 जनवरी को मनाया जाता राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाता

भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली विषमताओं पर ध्यान केंद्रित करना और बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा देने के लिए और बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह दिवस पहली बार 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा पहल के रूप में मनाया गया था।

भारत EIU के लोकतंत्र सूचकांक में 10 पायदान फिसलकर पहुंचा 51 वें स्थान पर 

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा जारी "डेमोक्रेसी इंडेक्स 2019 की सूची में विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत 2019 की वैश्विक रैंकिंग में 10 पायदान फिसलकर 51 वें स्थान पर पहुँच गया हैं। भारत की स्थिति को नुकसान नागरिक स्वतंत्रता में आई कमी के कारण हुआ है। इस सूची में नॉर्वे 9.87 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर काबिज है जबकि सबसे नीचे उत्तर कोरिया 1.08 अंकों के साथ सूची में 167 वें स्थान पर है।
इस सूचकांक में पाकिस्तान को 108 वें, श्रीलंका को 69 वें, और बांग्लादेश को 80 वां स्थान पर रखा गया है। चीन 2019 में 2.26 अंकों के साथ 153 वें स्थान पर पहुँच गया हैं। जो कि वैश्विक रैंकिंग में खराब स्थिति के काफी नजदीक है।
रिपोर्ट के अनुसार, नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) 2019 को लाने औए विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) से अनुच्छेद 370 को हटाने के कारण नागरिक स्वतंत्रता में आई कमी की वजह भारत के लोकतंत्र स्कोर में गिरावट आई है।
सूचकांक में शामिल शीर्ष 3 देश  :
स्थानदेशअंक
1
नॉर्वे 
9.87
2
आइसलैंड
9.58
3
स्वीडन
9.39
51
भारत 
6.9
महत्वपूर्ण तथ्य:
वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक सरकार के कामकाज, चुनाव प्रक्रिया और बहुलवाद, राजनीतिक भागीदारी, राजनीतिक संस्कृति और नागरिकों की सामाजिक स्वतंत्रता पर आधारित है। द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU), 167 देशों में लोकतंत्र की स्थिति को दर्शाने के लिए हर साल इस सूची को जारी करती है।
देशों को उनके कुल स्कोर के आधार पर 4 भागो में बांटा जाता है:
  • पूर्ण लोकतंत्र शासन
    (8 से अधिक अंक स्कोरिंग)
  • त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र (6 से अधिक लेकिन स्कोरिंग 8 या 8 से कम)
  • हाइब्रिड(दोगला) शासन (4 से अधिक लेकिन स्कोरिंग 6 या 6 से कम)
  • अधिनायकवादी शासन (4 या उससे कम) शासन 
EIU लोकतंत्र सूचकांक की शुरुआत 2006 में की गई थी। EIU द इकोनॉमिस्ट ग्रुप का अनुसंधान और विश्लेषण प्रभाग है, जो द इकोनॉमिस्ट अखबार की सहयोगी कंपनी है।

खेलो इंडिया युवा खेल का हुआ समापन, महाराष्ट्र पदक तालिका में रहा सबसे ऊपर

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा संस्करण गुवाहाटी में सपन्न हुआ। महाराष्ट्र आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 78 स्वर्ण सहित 256 पदकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहा, हरियाणा कुल 200 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा और दिल्ली ने 122 पदक के साथ तीसरे स्थान हासिल किया ।
असम की शिवांगी शर्मा ने तैराकी में पांच स्वर्ण और दो रजत जीते। वह खेलो इंडिया यूथ गेम्स की सबसे सफल महिला खिलाड़ी थीं।
खेलो इंडिया युवा खेलों में शीर्ष 10 राज्य:
राज्य
स्वर्ण
रजत
कांस्य 
कुल
महाराष्ट्र
78
77
101
256
हरियाणा
68
60
72
200
दिल्ली
39
36
47
122
उत्तर प्रदेश
32
26
22
80
कर्नाटक
29
28
  30
87
तमिलनाडु
22
32
22
 76
असम
20
22
34
76
पश्चिम बंगाल
19
14
20
53
गुजरात
16
16
20
52
पंजाब
16
15
28
59
10 जनवरी से शुरू हुए इन खेलों में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 6800 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इन खेलों में 20 खेलों का आयोजन किया गया था। विजेताओं को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्रॉफी प्रदान की। इन खेलों में विजय द टाइगर और जया द ब्लैकबक टूर्नामेंट के शुभंकर थे। धावक हेमा दास ने KIYG 2020 का उद्घाटन मशाल जलाकर की थी। 

DAC ने 5100 करोड़ रुपये के स्वदेशी उपकरणों की खरीद को दी मंजूरी 

रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 5100 करोड़ रुपये के स्वदेशी उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी है। ये निर्णय DAC ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में लिया। स्वदेशी उपकरणों में भारतीय उद्योग द्वारा बनाया गया इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम, भारतीय सेना के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिज़ाइन किया गया है। संचार एवं इलेक्‍ट्रॉनिक वारफेयर के अन्‍य पहलुओं में संरचना क्षेत्र के लिए व्‍यापक इलेक्‍ट्रॉनिक सहायता एवं क्षमता निर्माण में मदद मिलेगी।
डीएसी द्वारा मंजूर किए कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव हैं:
  • डीएसी ने सेना के लिए स्‍वदेशी डि-माइनिंग क्षमता प्रदान करने वाले टी-72 एवं टी-90 टैंकों के लिए डीआरडीओ द्वारा डिजाइन की गई ट्रॉल असें‍बलियों के पारम्‍परिक परीक्षण को भी मंजूरी दी।
  • भारतीय रणनीतिक साझेदारों तथा संभावित मौलिक उपकरण निर्माताओं की लघुसूची बनाने की भी मंजूरी दी, जिससे भारत में 6 पारम्‍परिक पनडुब्बियों के निर्माण के लिए भारतीय रणनीतिक साझेदारों से सहयोग मिलेगा।
  • इसके अलावा रक्षा खरीद प्रक्रिया में रक्षा उत्कृष्टता (iDEX) के लिए नवाचारों को शामिल करने की भी अनुमति दी गई हैं । यह प्रावधान सशस्त्र बलों को स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स के लिए पूंजी खरीद का एक तरीका भी प्रदान करेगा, जो इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) के लिए अपने प्रयासों में योगदान दे रहे हैं, जो उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करेंगे।
इन मंजूरी से सशस्त्र बलों में स्वदेशीकरण को बढ़ावा मिलेगा और विभिन्न मापदंडों में उनकी क्षमताओं को बढ़ाएंगे। इससे रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को भी बढ़ावा मिलेगा। यह औद्योगिक और R&D इको-सिस्टम की स्थापना के साथ-साथ भारतीय सशस्त्र बलों की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता के साथ-साथ भारत को रक्षा उपकरणों के विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करेगा।

रिलायंस जिओ UPI सुविधा देने वाला बना पहला टेलीकॉम ऑपरेटर

रिलायंस जिओ अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से UPI भुगतान सुविधा देने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। जिओ ने ये सुविधा अपने वॉलेट ऐप JioMoney के बजाय MyJio ऐप पर लॉन्च की है। इसके साथ रिलायंस जियो अब अन्य निजी यूपीआई भुगतान सुविधा देने वाले पेटीएम, Google पे और फोनपे जैसे  सेवा प्रोवाइडरो में शामिल हो गया। उपयोगकर्ता इस सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने मौजूदा UPI आईडी के बजाय एक नया JIO UPI Id बनाना होगा।

इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर महिलाओं के लिए टैक्सी सेवा की गई शुरू

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 'वूमन विद व्हील्स' नामक एक अनूठी टैक्सी सेवा का शुभारंभ किया गया हैं। ये टैक्सी सेवा 'सखा कैब्स' की एक पहल है। ये टैक्सी सेवा केवल महिला यात्रियों के लिए होगी और जिन्हें महिला ड्राइवरों द्वारा चलाया। इस सेवा में पुरुषों को प्रवेश की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब वे किसी महिला के साथ हों। व्हील्स विद व्हील्स की सुविधा महिला यात्रि दिल्ली के किसी भी स्थान पर जाने के लिए कर सकती है।

RBI ने वोडाफोन के m-pesa सर्टिफिकेट को किया रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक ने वोडाफोन को दिए m-pesa अधिकार प्रमाण पत्र (Certificate of Authorisation) को रद्द कर दिया है। यह रद्दीकरण का फैसला वोडाफोन द्वारा स्वेच्छा से प्रमाणपत्र लौटाने के बाद किया गया है। इसके बाद अब वोडाफोन एम-पेसा कारोबार को जारी नहीं रख सकता है और न ही इसे प्रीपेड भुगतान (PPI) के रूप में भुगतान सुविधा देने का अधिकार होगा। वोडाफोन आइडिया ने 2019 में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (ABIPBL) के बंद होने के बाद m-pesa सुविधा को बंद करने का फैसला किया है, जिसके साथ इसका विलय किया गया था।

CEC सुनील अरोड़ा बने 2020 के लिए  FEMBoSA के चेयरमेन 

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC)सुनील अरोड़ा ने वर्ष 2020 के लिए दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों के फोरम (FEMBoSA) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है. उन्होंने बांग्लादेश के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त KM नुरुल हुडा का स्थान लिया है. सुनील अरोड़ा ने FEMBoSA की 10 वीं वार्षिक बैठक के दौरान पदभार ग्रहण किया.
दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों का फोरम 8 सदस्यों वाले चुनाव प्रबंधन निकायों का एक सक्रिय क्षेत्रीय संघ है, और लोकतांत्रिक दुनिया के एक बहुत बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters' Day) : 25 जनवरी

National Voters' Day : भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह राष्ट्रीय मतदाता दिवस का 10वां संस्करण है, और इस संस्करण की थीम '‘Electoral Literacy for Stronger Democracy' है. इस Theme का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों के विश्वास को रीन्यु करना है और साथ ही भारत के मतदाताओं को शिक्षित करना है.
भारत के चुनाव आयोग का गठन 25 जनवरी 1950 को किया गया था. "राष्ट्रीय मतदाता दिवस" भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करता है. पहली बार यह दिवस 2011 में मनाया गया था.

विश्व तीरंदाजी ने AAI पर से सशर्त हटाया निलंबन 

World Archery (विश्व तीरंदाजी) ने भारत पर चल रहे कुछ शर्तों के साथ निलंबन को हटा दिया है और इसलिए भारतीय तीरंदाज अब आगामी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे. विश्व तीरंदाजी ने भारतीय तीरंदाजी संघ (Archery Association of India ) को खेल में गुड गवर्नेंस सुनिश्चित करने के लिए विश्व तीरंदाजी संविधान द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करने की सलाह दी है. विश्व निकाय ने नियमों और अन्य गतिविधियों के अनुपालन के बारे में आर्चरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया को हर तीन महीने में विश्व निकाय को रिपोर्ट करने की सलाह दी है. 
हाल ही में, दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार और विश्व तीरंदाजी के तहत आयोजित चुनाव में अर्जुन मुंडा को भारतीय तीरंदाजी संघ (AAI) का अध्यक्ष चुना गया था.

भारतीय निर्वाचन आयोग को ट्यूनीशिया और पपुआ न्यू गिनी के EC के साथ MoU पर ह्स्ताक्षर की मंजूरी

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) को पपुआ न्यू गिनी निर्वाचन आयोग और ट्यूनीशिया के चुनाव के लिए स्वतंत्र उच्च प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है. MoU  का उद्देश्य चुनावी प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना है.
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहायता, अर्ली चाइल्डहुड में देखभाल, तेल और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग और भारत और ब्राजील के बीच भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में समझौतों को भी मंजूरी दी है.

भारतीय रोवर दत्तू भोकानल पर से हटा प्रतिबंध

रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भारतीय रोवर दत्तू भोकानल पर से प्रतिबंध हटा दिया है. उन्हें रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा खेल से 2 साल की अवधि के लिए  मार्च, 2019 में निलंबित कर दिया गया था. उन्हें 2018 एशियाई खेलों के दौरान एकल स्कल्स रेस बीच में छोड़ने के आरोपों के खिलाफ निलंबित कर दिया गया था. रोवर से निलंबन को 23 जनवरी, 2020 से प्भारवी रूप से हटा दिया गया है और उन्हें अप्रैल 2020 में दक्षिण कोरिया में होने वाली ओलंपिक योग्यता रेगत्ता के लिए तैयारी करने की अनुमति दी गई है.

World Leprosy Day: विश्व कुष्ठ दिवस, कुष्ठ रोग जैसा आप सोचते हैं वैसा नहीं

भारत में प्रत्येक वर्ष महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को विश्व कुष्ठ दिवस (World Leprosy Day) मनाया जाता है, जिनकी हत्या आज के ही दिन 1948 में कर की गई थी। इस दिन को फ्रांसीसी मानवीय राउल फोलेरो (French humanitarian Raoul Follereau) ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना था, जिन्होंने कुष्ठ रोगो से पीड़ित लोगों की सहायता की थी।
World Leprosy Day विश्व कुष्ठ दिवस, कुष्ठ रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल जनवरी के अंतिम रविवार को मनाया जाता है। वर्ष 2020 के World Leprosy Day का विषय Leprosy isn’t what you think" है।

31 January 2020
-------------------------------

पद्म श्री से सम्मानित लेखक तुषार कांजीलाल का निधन

जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविद्, शिक्षाविद् और लेखक तुषार कांजीलाल का निधन। तुषार कांजीलाल को भारत सरकार द्वारा वर्ष 1986 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इन्हें वर्ष 2008 में जमनालाल बजाज पुरस्कार भी दिया गया था।

भारत-बांग्लादेश संयुक्त अभ्यास SAMPRITI-IX:  मेघालय में किया जाएगा आयोजित

भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास SAMPRITI-IX का 9 वां संस्करण मेघालय के उमरोई में आयोजित किया जाएगा। SAMPRITI अभ्यास भारत और बांग्लादेश के बीच एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है जिसकी मेजबानी दोनों देश बारी-बारी से करते है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत संयुक्त अभ्यास के दौरान कमांड पोस्ट एक्सरसाइज और फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज की जाएगी है।इस के अलावा दोनों सेनाओं की टुकड़ियाँ आतंकवाद-रोधी अभियान का अभ्यास भी करेंगी।

थियेटर कलाकार संजना कपूर को मिला फ्रांस का विशेष सम्मान

थिएटर जानी-मानी हस्ती संजना कपूर को थिएटर के क्षेत्र में दिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान शेवेलियर डन्स लोर्रे देस आर्ट्स एट देस लेट्रेस (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) Chevalier dans lOrdre des Arts et des Lettres (Knight of the Order of Arts and Letters) से सम्मानित किया गया। वह दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता शशि कपूर की पुत्री हैं।
1957 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्थापित ये सम्मान फ्रांस की सरकार का विशेष सम्मान है, जिसे राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना कला और साहित्य के क्षेत्र में अपनी रचनात्मकता से अलग पहचान रखने वाले या अपने योगदान से फ्रांस सहित दुनिया भर में कला और साहित्य को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया जाता है।

Google भारतीयों की समाचार साक्षरता को बढ़ाने के लिए देगा एक मिलियन डॉलर का अनुदान

गूगल ने भारत के नागरिकों में समाचार साक्षरता (news literacy among Indians) बढ़ाने के लिए एक मिलियन अमरीकी डॉलर की अनुदान राशि देने की घोषणा की हैं। Google के अनुसार, इस अनुदान राशि से वरिष्ठ रिपोर्टर्स और पत्रकारों का एक मजबूत नेटवर्क तैयार किया जाएगा, जो भारत में जाली समाचारों (fake news) को बंद करने की दिशा में कार्य करेगा। ये फंडिंग गूगल की व्यापक, मीडिया साक्षरता के 10 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।
Google की ये पहल विशेष तौर पर गैर-मेट्रो शहरों में समाचार साक्षरता प्रदान करने पर केंद्रित होगी । इस कार्यक्रम के अंतर्गत इंटर्न्यूज 250 पत्रकारों, तथ्यों की जाँच करने वाले (fact-checkers), शिक्षाविदों, और एनजीओ वर्करों की एक टीम का गठन करेगा, जिन्हें वैश्विक और भारतीय विशेषज्ञों द्वारा स्थानीय आवश्यकताओं के हिसाब से सात भारतीय भाषाओं में उपलब्ध पाठ्यक्रम में प्रशिक्षित किया जाएगा।

आइमर नून ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट में ऑर्केस्ट्रा की अगुवाई करने वाली होंगी पहली महिला

आयरिश संगीतकार (composer) आइमर नून (Eimear Noone) ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट (अतिथि-भाग) में ऑर्केस्ट्रा दल की अगुवाई करने वाली पहली महिला होंगी। वह अकादमी पुरस्कारों में 42-आर्टिस्ट वाले ऑर्केस्ट्रा की अगुवाई करेंगी । वे वीडियो गेम का संगीत बानाने के लिए दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध हुई और 22 साल की उम्र में नेशनल कॉन्सर्ट हॉल में संचालन करने वाली पहली महिला बनीं।

डोनाल्ड ट्रम्प ने USMCA नॉर्थ अमेरिकी व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनाडा और मेक्सिको के साथ नए संयुक्त राज्य अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौते (USMCA) नॉर्थ अमेरिकी व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। USMCA, तीन देशों के बीच कई वर्षो से चली आ रही बातचीत नतीजा है, जो 1994 के नॉर्थ अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते यानि नाफ्टा की जगह लेगा। इसके अलावा इसमें ई-कॉमर्स, बौद्धिक संपदा संरक्षण और निवेशकों के लिए विवाद निपटान के साथ-साथ सख्ती से श्रम प्रावधानों को लागू करने, आवश्यकता अनुसार मेक्सिको के कानूनों में सुधार को भी बदला गया है।

रानी रामपाल 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' का खिताब जीतने वाली बनी पहली खिलाड़ी

भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल प्रतिष्ठित 'वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर' पुरस्कार 2019  जीतने वाली विश्व की पहली हॉकी खिलाड़ी बन गईं। यह पुरस्कार सामाजिक कार्य और उचित व्यवहार के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है। 25 वर्षीय रानी 15 साल आयु से भारतीय महिला हॉकी टीम का हिस्सा रही हैं और अब तक राष्ट्रीय टीम के लिए 240 स्पर्धाओं में हिस्सा ले चुकी हैं। वह जापान के हिरोशिमा में आयोजित FIH वीमेन सीरीज के फाइनल में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रही थी। रानी रामपाल को हाल में पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया है।

आरबीआई ने कार्यकारी निदेशक जनक राज को बनाया MPC का सदस्य

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपने कार्यकारी निदेशक जनक राज को मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) का सदस्य नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति एम डी पात्रा के स्थान पर गई हैं, जिन्हें हाल ही में आरबीआई का उप-गवर्नर पदोन्नत किया गया हैं। RBI के गवर्नर MPC के अध्यक्ष होते है। मौद्रिक नीति समिति देश में उचित ब्याज दर तय करने के लिए जिम्मेदार होती है। मौद्रिक नीति समिति की बैठकें एक वर्ष में कम से कम 4 बार आयोजित की जाती हैं और प्रत्येक बैठक के बाद इसके निर्णयों को प्रकाशित किया जाता है।

तेलंगाना में दुनिया के सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर का हुआ उद्घाटन
तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित Kanha Shanti Vanam में दुनिया के सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर का उद्घाटन किया गया। इस सेंटर का निर्माण श्री राम चंद्र मिशन (एसआरसीएम) और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के गठन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया गया है।

  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री: के. चंद्रशेखर राव
  • तेलंगाना के राज्यपाल:तमिलिसै सौंदरराजन

2. ईयू संसद ने ब्रिटेन ब्रेक्सिट समझौते को दी मजूरी
यूरोपीयन संसद ने ब्रिटेन ब्रेक्सिट समझौते को मंजूरी दे दी है। ब्रेक्ज़िट समझौता के पक्ष में 621 में और विपक्ष में कुल वोट 49 पड़े, जो कि ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले वर्ष यूरोपीय संघ के अन्य 27 नेताओं के साथ बातचीत करके किया था।

  • यूरोपीय संघ मुख्यालय: ब्रुसेल्स, बेल्जियम
  • यूरोपीय संघ की स्थापना: 1 नवंबर 1993

3. राष्ट्रपति फरवरी में करेंगे 34 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का उद्घाटन 
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद फरीदाबाद, हरयाणा में पहली फरवरी को 34 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का उद्घाटन करेंगे। 34 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला -2020 में उज्बेकिस्तान मेले का भागीदार देश है। इस बार हिमाचल प्रदेश को थीम राज्य के रूप में चुना गया है।

  • मुख्यमंत्री हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर
  • हरियाणा के राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य

4. कलकत्ता विश्वविद्यालय ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को दी डी.लिट की उपाधि
कोलकाता के कलकत्ता विश्वविद्यालय ने अपने वार्षिक दीक्षांत समारोह में नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी को डॉक्टरेट ऑफ़ लेटर्स (डी. लिट) की उपाधि प्रदान की । प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक जे वी नार्लीकर को सर आशुतोष मुकर्जी मेमोरियल मेडल से सम्मानित किया गया। वैज्ञानिक समीर के ब्रह्मचारी, अरुप कुमार रायचौधुरी और पार्थ प्रतिम माजुमदार को सर आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे पदक से सम्मानित किया गया है।

5. BSE ने ICE फ्यूचर्स यूरोप के साथ लाइसेंसिंग समझौते पर किए हस्ताक्षर 
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) फ्यूचर्स यूरोप के साथ लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) फ्यूचर्स यूरोप वैश्विक एक्सचेंज और क्लीयरिंगहाउस का संचालक है।

  • BSE के प्रबंध निदेशक और सीईओ: आशीष कुमार चौहान
  • BSE के अध्यक्ष: विक्रमाजीत सेन
  • BSE स्थापित: मुंबई, महाराष्ट्र; स्थापित: 9 जुलाई 1875.

6. नौसेना ने मेडागास्कर में मानवीय सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए शुरू किया 'ऑपरेशन वनीला' 
भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदान करने के लिए "Operation Vanilla" शुरू किया है। ‘ऑपरेशन वनीला’ को साइक्लोन डायने द्वारा मचाई गई तबाही के बाद मेडागास्कर के प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

  • नौसेना प्रमुख (CNS): करमबीर सिंह
  • भारतीय नौसेना दिवस: 4 दिसंबर
7. असम राइफल्स ने नागालैंड में शहीदों के लिए युद्ध स्मारक का किया निर्माण 
असम राइफल्स ने नागालैंड में एक संयुक्त युद्ध स्मारक का निर्माण किया है। ये स्मारक पूर्वोत्तर राज्य में उग्रवाद से लड़ते हुए शहीद हुए 357 सेना और असम राइफल्स के जवानों के लिए बनाया गया है।
  • असम राइफल्स के महानिदेशक: लेफ्टिनेंट जनरल सुखदीप सांगवान
  • 1835 में असम राइफल्स अस्तित्व में आया था।
8. मंगलुरु में कोस्टगार्ड में शामिल हुआ इंटरसेप्टर बोट C-448
कर्नाटक के मंगलुरु में भारतीय तटरक्षक बल (ICG) द्वारा हाई-स्पीड इंटरसेप्टर नाव C-448 को शामिल किया गया है। L&T (लार्सन एंड टुब्रो) शिपयार्ड द्वारा निर्मित इस इंटरसेप्टर शिप में सहायक कमांडेंट अपूर्व शर्मा के अंतर्गत 12 कर्मियों का एक दल होगा।

  • भारतीय तटरक्षक की स्थापना: 18 अगस्त 1978
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • आदर्श वाक्य (शब्द): Vayam Rakṣ āmaḥ (We protect) (हम रक्षा करते हैं)

9. टेरी ने नई दिल्ली में वर्ल्ड सस्टेनेबल समिट 2020 का किया आयोजन 
द वर्ल्ड सस्टेनेबल समिट 2020 नई दिल्ली में द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) द्वारा आयोजित किया जाने वाला वार्षिक कार्यक्रम है। इस वर्ष की थीम : 'टुवर्ड्स 2030: मेकिंग द काउंट काउंट' हैं

  • TERI के महानिदेशक: डॉ. अजय माथुर
  • TERI का मुख्यालय: नई दिल्ली; TERI की स्थापना: 1974
  • TERI के संस्थापक: दरबारी एस सेठ

10. भारत के एल्बेन ने बर्लिन साइक्लिंग टूर्नामेंट में जीता स्‍वर्ण पदक 
भारतीय साइकिलिस्ट एसो एल्बेन ने छह दिन तक चलने वाले बर्लिन टूर्नामेंट की कीरिन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। 2017 की विश्व चैम्पियनशिप में रजत जीतने वाले चेक गणराज्य के टॉमस बाबेक दूसरे स्थान पर रहे जबकि जर्मनी के मैक्सिमिलियन लेव को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

  • जर्मनी की राजधानी: बर्लिन, जर्मनी की मुद्रा: यूरो
  • जर्मनी की चांसलर: एंजेला मर्केल
11. सुप्रीम कोर्ट ने भारत में अफ्रीकी चीते को लाने की दी मंजूरी
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भारत सरकार को उपयुक्त स्थान देखकर अफ्रीकी चीते (African cheetahको लाकर बसाने की मंजूरी दे दी। भारत में पाए जाने वाल दुर्लभ चीता देश में लगभग विलुप्त हो गया है, इसीलिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने नामीबिया से अफ्रीकी चीता को लाने के लिए याचिका दायर की थी। स
12. मुंबई में आरंभ हुआ 16 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 
मुंबई के वर्ली में स्थित नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम में दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों का सबसे पुराना और सबसे बड़ा फिल्म महोत्सव डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्मों के 16 वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह -2020 का उद्घाटन किया गया। इसकी शुरुआत 1990 में हुई थी, इसे भारत सरकार के फिल्म्स डिवीजन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।
13. नेपाल ने सबसे अधिक ऊंचाई पर फैशन शो आयोजित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में की एंट्री 
नेपाल ने पृथ्वी पर अब तक के सबसे अधिक ऊंचाई (5340 मीटर-17515 फीट) वाले क्षेत्र पर फैशन शो का आयोजन कर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। इस फैशन शो में इतिहास रचने के लिए 10 अलग-अलग देशों की 18 सुपरमॉडल्स ने  रैंप वॉक किया। यह शो नेपाल सरकार के विजिट नेपाल 2020 कार्यक्रम का हिस्सा है।

Post a comment

0 Comments