इसरो ने कम लागत वाले सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल्स विकसित करने की कि घोषणा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) ने घोषणा की हैं कि वह कम लागत वाले उपग्रह प्रक्षेपणयान (satellite launch vehicles) विकसित कर रहा है, जिनकी लागत लगभग 30-35 करोड़ होगी। ये कम लागत वाले प्रक्षेपणयान 500 किलोग्राम वजन वाले उपग्रहों को कक्षा में भेजने में सक्षम होंगे। यह क्षमता इसरो को एक बड़ा वाणिज्यिक बढ़ावा देगी क्योंकि यह बाजार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम खंडों को पूरा करने में सक्षम होगा। यह है कि अब इसरो केवल तीन सप्ताह में इन वाहनों का निर्माण कर सकता है।

WHO ने coronavirus प्रकोप के चलते अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल की कि घोषणा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के कोरोनावायरस (coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के चलते अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल स्थिति की घोषणा की है। WHO ने आपातकाल की घोषणा coronavirus के 18 अन्य देशों में फैलने के कारण की हैं, जबकि इसकी शुरुआत चीन में हुई थी। साथ ही यह बीमारी मानव-से-मानव के संपर्क में आने फैल रही है। WHO के अनुसार, पूरे विश्व में 7,711 से अधिक मामलों की पुष्टि की गई और 12,167 संदिग्ध मामलों की जाँच की जा रही हैं। इस बीमारी के फैलने से इंटरनेशनल कंसर्न (PHEIC) के पब्लिक हेल्थ इमर्जेंसी के मापदंड पूरे हुए हैं इसी आधार पर आपातकाल की घोषणा की गई है।

गोवा में 2020 के राष्ट्रीय खेलों के शुभंकर का किया गया अनावरण

गोवा के पणजी में आयोजित होने 2020 के राष्ट्रीय खेलों के आधिकारिक शुभंकर 'रुबीगुला', फ्लेम-थ्रोटेड बुलबुल (कलगी बुलबुल) का अनावरण किया गया है। कलगी बुलबुल गोवा का राज्य पक्षी भी है। गोवा 20 अक्टूबर से 4 नवंबर 2020 तक चलने वाले राष्ट्रीय खेलों के 36 वें संस्करण की मेजबानी करेगा।

01 February 2020
-------------------------------

सामाजिक कार्यकर्ता और महिला अधिकारों के लिए लड़ने वाली विद्या बाल का निधन

सामाजिक कार्यकर्ता, नारीवादी लेखक और पत्रकार विद्या बाल का निधन। वह महिलाओं को सामान अधिकार दिलाने वाले अपने साहसी प्रयासों के लिए जानी जाती थीं। वह महिलाओं को पुरुषों समान दर्जा दिलाने के लिए लड़ने वाली अग्रणी सेनानी थीं। उन्होंने सभी हिंदू धार्मिक स्थानों में महिलाओं को प्रवेश दिलाने के लिए कानून लागू करने की मांग करते हुए मुंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। उनकी दायर जनहित याचिका महाराष्ट्र हिंदू प्लेस ऑफ उपासना अधिनियम, 1956 के तहत शनि शिंगनापुर मंदिर में महिलाओं के प्रतिबंध के खिलाफ थी। उन्होंने मंदिर में प्रवेश के अलावा महिलाओं के अधिकार के मामले भी उठाए।
शनि शिंगनापुर के अलावा, उन्होंने धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के प्रवेश के लिए कई कानूनी लड़ाई भी लड़ी हैं। उन्होंने प्रसिद्ध कमलाकी और वलवन्ततिल जैसी आत्मकथाएँ भी लिखी थी।

01 February 2020
-------------------------------

वायुसेना के एएन-32 विमान ने देश में तैयार बायो-जेट ईंधन से भरी सफलतापूर्वक उड़ान

भारतीय वायु सेना के एएन -32 विमान ने जैव-जेट ईंधन के 10% मिश्रण से लेह हवाई अड्डे से उड़ान भरी और सफलतापूर्वक लेंडिंग की। यह पहली मौका था जब किसी विमान के दोनों इंजन जैव-जेट ईंधन से कार्य कर रहे थे । जैव-ईंधन "वृक्षों द्वारा प्राप्त तेल (Tree-Borne oils)" की सहायता से तैयार किया जाएगा। ईधन के लिए कच्चे माल को छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों से उगाया और प्राप्त किया जाता है। यह कच्चे तेल के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने में मदद करेगा और साथ कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भी मददगार साबित होगा।

03 February 2020
-------------------------------

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2020 खिताब जीता

Australian Open 2020: सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतकर सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाले पुरुष टेनिस खिलाड़ियों की सूची में स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के काफी पास पहुँच गए हैं।
इसके साथ ही नोवाक जोकोविच आठ खिताब जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्स का खिताब ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को पांच सेटों में हराकर जीता ।
इसके अलावा नोवाक लगातार तीन अलग-अलग दशकों में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष सिंगल्स टेनिस खिलाडियों में पहले टेनिस खिलाड़ी भी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के केन रोजवेल ने 1950 से 1970 के बीच 3 अलग-अलग दशकों में ग्रैंड स्लैम खिताब जीते लेकिन ये सभी ओपन एरा में नहीं आए।

03 February 2020
-------------------------------

बांग्लादेशी पीएम ने "Ekushey पुस्तक मेले" का किया उद्घाटन

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने ढाका में Ekushey Book fair-एकशी पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इस मेले का आयोजन बंगला अकादमी परिसर में किया जा रहा है। इस पुस्तक मेले का आयोजन हर साल भाषा आंदोलन में सहयोग देने वाले शहीदों की स्मृति में मनाया जाता है, जिसके तहत बांग्ला को तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित किया गया था। इस पुस्तक मेले का उद्देश्य दुनिया भर में बांग्लादेश की कला, संस्कृति और साहित्य का प्रचार-प्रसार करना है।
कार्यक्रम की मुख्य बातें:
Ekushey Book fair : पुस्तक मेला बांग्लादेश का सबसे लंबा और सबसे बड़ा पुस्तक मेला है। कार्यक्रम के दौरान बांग्लादेशी प्रधानमंत्री द्वारा दस प्रतिष्ठित कवियों और लेखकों को बंगला अकादमी के साहित्यिक पुरस्कार 2019 प्रदान किए गए। आयोजन के दौरान पुस्तक ‘Amar Dekha Naya Chin’- The New China as I saw, का भी अनावरण किया गया। ये किताब बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान द्वारा लिखी गई है।
बांग्लादेश का भाषा आंदोलन:
बांग्लादेश के भाषा आंदोलन की शुरुआत 1948 में हुई थी लेकिन यह अपनी चरम सीमा पर तब पहुंचा जब 21 फरवरी, 1952 को उर्दू का विरोध कर रहे आठ लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। यह आंदोलन तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में बंगला को आधिकारिक भाषा स्थापित करने बाद संपन्न हुआ। इसी कारण हर साल 21 फरवरी  को बांग्लादेश में भाषा आंदोलन के शहीदों को याद करने के यह दिन मनाया जाता है। इसके अलावा यूनेस्को द्वारा 21 फरवरी 1999 को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव भी अपनाया जा चूका हैं। इससे संबंधित प्रस्ताव और इस दिवस को मनाए जाने फैसला अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा बांग्लादेश के भाषा आंदोलन को सम्मानित करने के लिए किया गया था।

-----------------
श्रीलंका ब्रेस्ट फीडिंग नीतियों और कार्यक्रमों में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करने वाला देश: WBTi

World Breastfeeding Trends Initiative: हाल ही में वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव द्वारा किए गए नए सर्वेक्षण में श्रीलंका ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। ये सर्वेक्षण "स्तनपान समर्थित नीतियों और कार्यक्रमों" (Breast Feeding support Policies and Programs) पर आयोजित किया गया था। श्रीलंका को विश्व स्तर पर 97 देशों की सूची में सबसे ऊपर रखा गया है। श्रीलंका द्वारा 100 में से 91 अंक हासिल करने के लिए इससे हरा कोड (green color code) दिया गया है। श्रीलंका हरे रंग का कोड प्राप्त करने के साथ ही  स्तनपान कराने वाली महिलाओं का समर्थन करने में "ग्रीन" राष्ट्र का दर्जा हासिल करने वाला पहला देश बन गया है। 2019 के रिकॉर्ड के अनुसार, श्रीलंका ने 10 संकेतकों में से 7 को हासिल कर हरा कोड प्राप्त किया हैं, जिसमे दो नीले और एक पीला कोड संकेतक शामिल है।
वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi):
World Breastfeeding Trends Initiative: विश्व स्तनपान पहल रुझान जिसे भारत के स्तनपान संवर्धन नेटवर्क के विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया गया था। इसकी स्थापना के बाद इसके साथ 120 देश जुड़े हैं, जिनमें से 97 देशों ने अपने आकलन पूरे कर लिए हैं। WBTi रंग-कोड देने के लिए देशों के प्रदर्शन को रैंकिंग देने के लिए नीतियों और कार्यक्रमों के लिए 10 संकेतकों का उपयोग करता है। 10 संकेतकों के आधार पर देशों के प्रदर्शन को दिए जाने वाले रंग कोड का क्रम इस प्रकार हैं - लाल, पीला, नीला और हरा है। हरा रंग सबसे बेहतर और लाल रंग सबसे खराब प्रदर्शन को दर्शाता है।
द वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) द्वारा कहा गया कि माताओं और शिशुओं के स्वास्थ्य और पोषण के प्रति श्रीलंका की उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता के कारण इसे शीर्ष स्थान पर रखा गया है।

03 February 2020
-------------------------------

मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लागू करने में रहा सबसे आगे

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) को लागू करने के लिए मध्य प्रदेश की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी और प्रधान सचिव अनुपम राजन को पुरस्कार प्रदान किए। राज्य ने प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में 14,55,000 से अधिक लाभार्थियों इस योजना से जुड़े है।
 जिला स्तर पर इंदौर जिले को इस योजना में बेहतर कार्य के लिए पहला स्‍थान मिला है।
क्या हैं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना:
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक मातृत्व लाभ योजना है। इस योजना को 1 जुलाई 2017 को देश के सभी जिलों में लागू किया गया था। इस योजना के तहत, कामगार महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान अवकाश पर होने के कारण पारिश्रमिक में नुकसान की भरपाई के लिए 5000 रुपये देना और उनको समुचित आराम और पोषाहार सुनिश्चित करना, इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा है।

भारत सरकार ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए टास्क फोर्स का किया गठन

केंद्र सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है जिसका लक्ष्य भारत में नॉवेल कोरोनावायरस को प्रतिबंधित करना है. टास्क फोर्स में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस जयशंकर, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं. इस कार्य का मुख्य उद्देश्य भारत में नोवेल कोरोनावायरस को फैलने से रोकना है.
कोरोनावायरस क्या है?
कोरोनावायरस, वायरस के एक परिवार से संबंधित है जो मनुष्यों में बीमारियों की एक श्रृंखला पैदा कर सकता है. इन बीमारियों में गंभीर सर्दी और अधिक गंभीर जानलेवा बीमारियाँ शामिल हैं जैसे सवेरे एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और सवेरे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS). कोरोना वायरस का नाम इसके आकार के नाम पर रखा गया है जो इसके चारों ओर प्रोट्रूशियंस के साथ एक मुकुट का पैटर्न लेता है.

04 February 2020
-------------------------------

आज विश्व स्तर पर मनाया जा रहा है विश्व कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना, रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करना है। वर्तमान में कैंसर दुनिया भर में मृत्यु दूसरा प्रमुख कारण बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेताया है कि कम और मध्यम आय वाले देशों में 2040 तक रोकथाम और देखभाल के निवेश की कमी के कारण कैंसर के मामलों में 81% की वृद्धि होने की संभावना हैं।
विश्व कैंसर दिवस की थीम: 2019-2021
विश्व कैंसर दिवस की थीम ‘I Am and I Will’ हैं, जिसे तीन वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए निर्धारित किया गया हैं। ‘I Am and I Will’ व्यक्तिगत प्रतिबद्धता तथा भविष्य को प्रभावित करने के लिए की जाने वाले गई व्यक्तिगत कार्रवाई की शक्ति का प्रतिनिधित्व के लिए सशक्त कार्रवाई का आह्वान करता है।
क्या है कैंसर?
कैंसर रोगों के समूह का सामान्य नाम है, जिसमें शरीर के अन्दर की कुछ कोशिकाएं किसी वजह से अनियंत्रित होकर बढ़ती हैं। अनुपचारित कैंसर आसपास के सामान्य ऊतकों या शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है तथा जिसके कारण गंभीर रोग, विकलांगता और मृत्यु हो सकती है।

04 February 2020
-------------------------------

लखनऊ में कल से शुरू होगी विशाल रक्षा प्रदर्शनी डेफएक्‍सपो 2020

द्विवार्षिक आयोजित की जाने वाली विशाल रक्षा प्रदर्शनी डेफएक्सपो (DefExpo 2020) का 11 वां संस्करण उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 5 फरवरी से आरंभ होगी। DefExpo India-2020 का मुख्य विषय “India: the emerging defence manufacturing hub” (भारत: उभरता हुआ रक्षा निर्माण केन्‍द्र) हैं।
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर लखनऊ DefExpo-2020 प्रदर्शनी में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को एक स्‍थान पर लाना और सरकार, निजी निर्माताओं तथा स्‍टार्टअप को अनगिनत अवसर प्रदान करना है।

04 February 2020
-------------------------------

एम अजीत कुमार होंगे CBIC के नए अध्यक्ष, एसीसी ने दी मंजूरी

सरकार ने एम अजीत कुमार को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने इस नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। नए अध्यक्ष की तत्काल जिम्मेदारियों में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के राजस्व में वृद्धि करना और केंद्रीय बजट 2020 में किए गए सीमा शुल्क परिवर्तनों को देखना शामिल होगा।

शक्तिकांत दास इस वर्ष एशिया प्रशांत रीजन के सर्वश्रेष्ठ बैंकर: द बैंकर मैगज़ीन

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को फाइनेंसियल इंटेलिजेंस मैगज़ीन द बैंकर (The Banker) ने एशिया-प्रशांत रीजन के 'सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर 2020' पुरस्कार के लिए नामित किया है। यह पुरस्कार बैंकिग नियमों को कड़ा करने के लिए किए गए प्रयासों के लिए बैंकरों को प्रदान किया जाता है, द बैंकर के अनुसार के उन्होंने "ग्रोथ को प्रोत्साहित किया और अर्थव्यवस्था को संतुलित बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा प्रबंधन किया" हैं।

पाकिस्तान ने टिड्डियों के संकट से निपटने के लिए देश में राष्ट्रीय आपातकाल किया घोषित

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने देश में चल रहें टिड्डियों के संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की घोषणा की है। कृषि उत्पादन में देश के मुख्य क्षेत्र पंजाब प्रांत में बड़े पैमाने पर फसलों को नष्ट करने वाले टिड्डों की समस्या के कारण यह फैसला किया गया हैं। राष्ट्रीय कार्रवाई योजना (National Action Plan) को इस संकट से उबरने के लिए लगभग 7.3 बिलियन राशि की आवश्यकता है।

अजय बिसारिया होंगे कनाडा में भारत के अगले उच्चायुक्त

वर्तमान में पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को कनाडा में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वह विकास स्वरूप का स्थान लेंगे। विकास स्वरूप अभी विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) पद पर नियुक्त हैं।

वहीदा रहमान को MP के किशोर कुमार सम्मान-2018 से किया जाएगा सम्मानित

जानी-मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। रहमान को वर्ष 2018 के लिए ये पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार में 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। उन्हें यह पुरस्कार पिछले साल 13 अक्टूबर को दिग्गज गायक एवं लोकप्रिय अभिनेता किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह में दिया जाना था, लेकिन उनके स्वास्थ्य के चलते वे पुरस्कार प्राप्त नहीं कर पाई थी, इसलिए आज वे मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस सम्मान को प्राप्त करेंगी।

मालदीव राष्ट्रमंडल में शामिल होने वाला बना 54 वां सदस्य

मालदीव 2016 में अंतरराष्ट्रीय संस्था राष्ट्रमंडल से बाहर होने के बाद इसमें शामिल होने वाला 54 वां सदस्य बन गया है। मालदीव, राष्ट्रमंडल में 1 फरवरी की आधी रात को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के ठीक बाद शामिल हो गया है। राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रिका स्कॉटलैंड ने मालदीव के फिर से राष्ट्रमंडल में शामिल होने की घोषणा मालदीव द्वारा राष्ट्रमंडल के मूल्यों और सिद्धांतों को सुनिश्चित करने और अन्य राष्ट्रमंडल सदस्यों से परामर्श के बाद की। मालदीव 1982 में पहली बार राष्ट्रमंडल का सदस्य बना।
मालदीव ने क्यों छोड़ा वैश्विक संगठन?
मालदीव 2016 में राष्ट्रमंडल से अलग हो गया था। मालदीव अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड और लोकतांत्रिक सुधार पर प्रगति के अभाव को लेकर निलंबित किये जाने की चेतावनी के बाद राष्ट्रमंडल की सदस्यता छोड़ दी थी। मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामिन की अध्यक्षता में देश में व्यवहार को "अन्यायपूर्ण और अनुचित" बताते हुए राष्ट्रमंडल छोड़ने का फैसला किया था।
मालदीव का राष्ट्रमंडल में पुनः प्रवेश:
मालदीव ने अपने लोकतांत्रिक सुधारों की प्रगति और कामकाजी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में विकास के साक्ष्य प्रस्तुत किए। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने 2018 के राष्ट्रपति चुनावों में मिली आश्चर्यजनक जीत के बाद द्वीप राष्ट्र ने लोकतंत्र को काफी प्रोत्साहित किया। सुधार प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के बाद, उन्होंने महासचिव को राष्ट्रमंडल में फिर से शामिल होने का आवेदन दिया।
राष्ट्रमंडल के राष्ट्राध्यक्षों अनुसार, कोई देश तभी राष्ट्रमंडल का सदस्य बन सकता है, जब उसने राष्ट्रमंडल चार्टर के मूल्यों और सिद्धांतों की सदस्यता ले रखी हो और शांति और समृद्धि को प्रोसाहित करने समेत स्वतंत्र और लोकतांत्रिक समाज के विकास के लिए प्रतिबद्ध हो।

विनोद शुक्ल की पुस्तक ने जीता पहला मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार 

प्रख्यात हिंदी कवि एवं उपन्यासकार और साहित्य अकादमी से सम्मानित विनोद कुमार शुक्ल को उनकी अनुदित पुस्तक "Blue Is Like Blue" के लिए पहला मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया है।
अरविंद कृष्ण मेहरोत्रा और सारा राय द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद की गई पुस्तक "ब्लू इज़ लाइक ब्लू" कहानियाँ पर आधारित पुस्तक है। यह पुस्तक आम लोगों और उनके रोजमर्रा के संघर्षों से जुड़ी कहानियों पर हैं। ये पुस्तक हार्पर कॉलिंस इंडिया ट्रांसलेशन्स के तहत हार्पर इंप्रिंट द्वारा प्रकाशित की गई है।

मुहम्मद तौफीक अलावी बने इराक के नए प्रधानमंत्री 

इराकी राष्ट्रपति बरहम सालेह द्वारा मुहम्मद तौफीक अलावी को इराक का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। इनकी नियुक्ति आदिल अब्दुल-महदी के स्थान पर की गई है जिन्होंने नवंबर 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के चलते अपना इस्तीफा दे दिया था। मोहम्मद अल्लावी, पूर्व पीएम नूरी अल-मलिकी की सरकार में दो बार संचार मंत्री के रूप में कार्य कर चुके है। इसके अलावा 2019 के इराकी प्रोटेस्ट को Tishreen revolution (October revolution) or Iraqi Intifada का नाम दिया गया था।

04 February 2020
-------------------------------

2020 EE British Academy Film Awards: जाने किसने जीता कौन-सा अवार्ड, देखें विजेताओं की पूरी सूची

2020 EE British Academy Film Awards (BAFTA): लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में आयोजित पुरस्कार समारोह में वर्ष 2020 के EE ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स (बाफ्टा) प्रदान किए गए। यह पुरस्कारों का 73 वां संस्करण था जिसमे वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय और विदेशी फिल्मों को अवार्ड दिया गया। इस समारोह में विभिन्न श्रेणियों जैसे बेस्ट फिल्म, आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म, डाक्यूमेंट्री, एनिमेटेड फिल्म, डायरेक्टर और कई अन्य श्रेणी के विजेताओं को अवार्ड दिया गया।
लीडिंग एक्टर का अवार्ड, जोकर के लिए जोकिन फीनिक्स को दिया गया। सैम मेंडेस की फिल्म "1917" ने बेस्ट फिल्म, आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर , सिनेमैटोग्राफी, प्रोडक्शन डिजाइन, साउंड और स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स की श्रेणियों में अवार्ड जीतकर इस सूची में अपना दबदबा बनाया।
यहाँ वर्ष 2020 के EE ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की पूरी सूची दी जा रही है:
S.No.
श्रेणी
विजेता
1
बेस्ट फिल्म
1917
2
आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म
1917
3
आउटस्टैंडिंग डेब्यू बाय ए ब्रिटिश राइटर, डायरेक्टर ओर प्रोडूसर
मार्क जेनकिन (राइटर / डायरेक्टर), केट बायर्स, लिन वाइट (प्रोडूसर) (मूवी: बैट) 
4
फिल्म नोट इन द इंग्लिश लैंग्वेज
Parasite
5
डाक्यूमेंट्री
For Sama
6
एनिमेटेड फिल्म
Klaus
7
डायरेक्टर
सैम मेंडेस (1917)
8
ओरिजिनल स्क्रीनप्ले
हान जिन वोन, बोंग जून हो (Parasite)
9
अडेपटेड स्क्रीनप्ले
जोजो रेबिट
10
लीडिंग एक्ट्रेस
रेनी ज़ेल्वेगर (Judy)
11
लीडिंग एक्टर
जॉकिन फोनिक्स (Joker)
12
सपोर्टिंग एक्ट्रेस
लौरा डर्न (Marriage Story)
13
सपोर्टिंग एक्टर
ब्रैड पिट (Once Upon a Time… in Hollywood)
14
ओरिजिनल स्कोर
Joker
15
कास्टिंग
Joker
16
सिनेमेटोग्राफी
1917
17
एडिटिंग
LE MANS ’66
18
प्रोडक्शन डिज़ाइन
1917
19
कोस्टुम डिज़ाइन
जैकलीन दुर्रान (Little Women)
20
मेक अप & हेयर
विवियन बेकर, काजु हिरो, ऐनी मॉर्गन (Bombshell)
21
साउंड
1917
22
स्पेशल विसुअल्स इफेक्ट्स
1917
23
ब्रिटिश शोर्ट एनिमेशन
Grandad Was A Romantic
24
ब्रिटिश शोर्ट फिल्म
Learning To Skateboard In A Warzone (IF YOU’RE A GIRL)
25
EE राइजिंग स्टार अवार्ड
माइकल वार्ड

भारतीय नौसेना माल्टा नदी में तटीय सुरक्षा अभ्यास 'माल्टा अभियान' का कर रही है आयोजन

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भारतीय नौसेना द्वारा तटीय सुरक्षा अभ्यास 'माल्टा अभियान' का आयोजन किया जा रहा है। माल्टा नदी के नाम पर किए जा रहे इस अभ्यास का उद्देश्य तटीय समुदायों के साथ बातचीत करके तटीय सुरक्षा पर जागरूकता फैलाना और सुंदरबन डेल्टा जल में नौवहन जटिलताओं को समझना है। इस अभ्यास के तहत माल्टा नदी में सुंदरवन क्षेत्र से हेमनगर तक के लिए दो नौसैनिक नौकाओं को रवाना किया गया।

पेटीएम ने छोटे कारोबारियों और मर्चेंट पार्टनर्स के लिए लॉन्च किया एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस

पेटीएम ने छोटे एवं मध्यम कारोबारियों (SMEs) और अपने मर्चेंट पार्टनर्स के लिए एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस लॉन्च किया है। ये एंड्रॉइड आधारित डिवाइस कारोबारियों को ग्राहकों से विभिन्न तरीकों जैसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, पेटीएम वॉलेट, यूपीआई-आधारित ऐप और नकदी से भुगतान लेने में सक्षम बनाएगा। यह उपकरण व्यापारियों को 'पेटीएम फॉर बिजनेस' ऐप के माध्यम से जीएसटी के अनुस्सर बिल देने, लेनदेन और सेटलमेंट का प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इस सेवा से छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमई) और मर्चेंट पार्टनर्स के कारोबार में डिजिटल भुगतान के महत्व को बढ़ाएगा साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ मिलेगा।

BCCI ने क्रिकेट सलाहकार समिति में 3 सदस्यों को किया शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने तीन पूर्व क्रिकेटर मदन लाल, रुद्र प्रताप सिंह और सुलक्षणा नाइक को क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) में शामिल करने की घोषणा की है।
1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य मदन लाल ने भारत के लिए 39 टेस्ट और 67 वनडे मैच खेले हैं। वह राष्ट्रीय चयनकर्ता रहने के साथ-साथ राष्ट्रीय टीम के कोच भी रह चुके हैं। आरपी सिंह भारत के लिए 14 टेस्ट, 58 वनडे, 10 टी 20I में हिस्सा लेने के अलावा 2007 में दक्षिण अफ्रीका में विश्व टी 20 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे। सुलक्षणा अपने 11 साल के लंबे करियर के दौरान भारत के लिए दो टेस्ट, 46 वनडे और 31 टी 20I मैच खेल चुकी हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020: देखें विजेताओं और रनर-अप की पूरी सूची

ऑस्ट्रेलियन ओपन दुनिया की प्रमुख चार वार्षिक ग्रैंड स्लैम टेनिस चैंपियनशिप में सबसे महत्वपूर्ण चैंपियनशिप है। ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप को प्रतिवर्ष ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न पार्क में आयोजित किया जाता है। ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत वर्ष 1905 में केवल पुरुष सिंगल्स में लॉन टेनिस एसोसिएशन ऑफ़ ऑस्ट्रेलेसिया (अब ऑस्ट्रेलिया) द्वारा की गई थी। पहली बार 1922 में "महिला सिंगल" श्रेणी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन आयोजित किया गया था।
इस बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेताओं और रनर-अप की पूरी सूची नीचे दी जा रही है:-
S.No.
वर्ग
विजेता
रनर-अप
1
मेंस सिंगल
नोवाक जोकोविच (सर्बिया)
डोमिनिक थिएम (ऑस्ट्रिया)
2
वीमेन सिंगल
सोफिया केनिन (अमेरिका)
गार्बाइन मुगुरुज़ा (स्पेन)
3
मिक्स्ड डबल्स
बारबोरा क्रेजिक्कोवा (चेक गणराज्य) और निकोला मेक्टिक (क्रोएशिया)
बेथानी माटेक-सैंड्स (यूएसए) और जेमी मरे (ब्रिटेन)
4
पुरुषों का डबल्स
राजीव राम (अमेरिका) और जो सैलिसबरी (ब्रिटेन)
मैक्स परसेल (ऑस्ट्रेलिया) और ल्यूक सैविले (ऑस्ट्रेलिया)
5
महिला डबल्स
टिमिया बाबोस (हंगरी) और क्रिस्टीना म्लादेनोविच (फ्रांस)
सु-वेई हेसिह (चीनी ताइपे) और बारबोरा स्ट्राइकोवा (चेक गणराज्य)

05 February 2020
-------------------------------

नई दिल्ली में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय रक्षा वार्ता की गई आयोजित

नई दिल्ली में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय स्तर की रक्षा वार्ता आयोजित की गई। इस मंत्रिस्तरीय-स्तरीय रक्षा वार्ता का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करना है। दक्षिण कोरियाई उद्योगों को आर्थिक और कुशल श्रम शक्ति, प्राकृतिक संसाधनों और सिलसिलेवार प्रोत्साहन से लाभ प्राप्त करके भारत में अपनी विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करके भारतीय रक्षा गलियारों में दक्षिण कोरियाई कंपनियों द्वारा निवेश करने के प्रति प्रेरित करना हैं। इसके अलावा वार्ता के दौरान दोनों देशों ने डिजिटल एप्लीकेशन के साथ-साथ अन्य उन्नत तकनीकों में आपसी सहयोग का लाभ उठाने का भी इरादा किया।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री जियोंग कियांग-डू के बीच मंत्रिस्तरीय स्तर बैठक की गई। चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवाने और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी बैठक में मौजूद थे।

श्रीलंका में उत्साह के साथ मनाया गया 72 वां स्वतंत्रता दिवस

श्रीलंका ने 4 फरवरी 2020 को अपना 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इसी दिन श्रीलंका ब्रिटेन से आज़ाद होने के बाद एक स्वतंत्र राष्ट्र बना था। कोलंबो में आयोजित की गई सैन्य परेड और एयर शो, श्रीलंका के स्वतंत्रता दिवस समारोह के सबसे आकर्षक पहलू थे। इस बारे के समारोह में सबसे बड़ा बदलाव श्रीलंका का राष्ट्रीय गान था क्योंकि इसे तमिल भाषा की बजाय सिंहल (Sinhala) में गाया गया था। राष्ट्रगान 2016 से दोनों भाषाओं में  गाया जाता रहा हैं।

गोपाल बागले होंगे श्रीलंका में भारत के अगले उच्चायुक्त 

गोपाल बागले को श्रीलंका में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान उच्चायुक्त तरनजीत संधू का स्थान लेंगे, जिन्हें हाल ही में अमेरिका में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया, बागले इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में सेवारत है।

दीपा मलिक चुनी गई भारतीय पैरालंपिक समिति नई अध्यक्ष 

पैरा-एथलीट और पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए पदक जीतने वाली एकमात्र महिला एथलीट दीपा मलिक भारतीय पैरालंपिक समिति की नई अध्यक्ष चुनी गई है। उन्हें बेंगलुरु में हुए पीसीआई के चयन में  निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। वे वर्तमान अंतरिम अध्यक्ष गुरशरण सिंह का स्थान लेंगी। उन्हें पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चूका हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020: जाने अभी तक किसने लिए सबसे ज्यादा विकेट

दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी अंडर -19 विश्व कप क्रिकेट 2020 अपने चरम पर है। भारतीय टीम प्रियम गर्ग की कप्तानी में इस विश्व कप में खेल रही है। विश्व कप का फाइनल 09 फरवरी को जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम, दक्षिण अफ्रीका में खेला जाना हैं।
नीचे आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2020 में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 खिलाड़ियों की सूची दी जा रही है:-
Sl. No.
खिलाड़ी (देश)
मैच
विकेट
1.
अखिल कुमार (कनाडा)
5
16
2.
तनवीर संघा (ऑस्ट्रेलिया)
5
15
3.
रवि बिश्नोई (भारत)
5
13
4.
दिलशान मदुशंका (श्रीलंका)
6
13
5.
लुईस गोल्ड्सवर्थी (इंग्लैंड)
6
12
6.
शफीकुल्लाह गफ़री (अफगानिस्तान)
4
12
7.
हमीदुल्लाह कादरी (इंग्लैंड)
6
12
8.
कार्तिक त्यागी (भारत)
5
11
9.
आर्यन लकड़ा (UAE)
6
11
10.
रकीबुल हसन (बांग्लादेश)
4
10

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2 फरवरी को मनाया गया विश्व वेटलैंड्स दिवस

विश्व स्तर पर हर साल 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस यानि विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य लोगों और पृथ्वी के लिए  वेटलैंड्स द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष के विश्व वेटलैंड्स दिवस का विषय "Wetlands and Biodiversity" है।
क्या हैं वेटलैंड्स?
वेटलैंड्स एक ऐसा स्थान है जहां पौधे और पशु प्रजातियों की घनी विविधता पाई जाती है और ये जैव विविधता से भी समृद्ध होता हैं और जो शोधकर्ताओं के अनुमान के अनुसार घटता जा रहा है। ये ऐसे भूमि क्षेत्र हैं जो हमेशा या मौसम में संतृप्त या जलमंगन रहते हैं।
वेटलैंड्स के :
  • तटीय वेटलैंड्स: मैंग्रोव्स, एस्टुरीज, खारे पानी की दलदली भूमि, लैगून आदि.
  • अंतर्देशीय आर्द्रभूमि: दलदली भूमि, झीलों, जलयुक्त दलदली वन भूमि, नदियों, बाढ़ और तालाब.
  • मानव निर्मित वेटलैंड्स : मछली के तालाब, नमक और चावल के धान.
विश्व वेटलैंड्स दिवस 2020 के विषय का महत्व:
वर्ष 2020 का विषय वेटलैंड्स एंड बायोडायवर्सिटी, वेटलैंड जैव विविधता में आती कमी को उजागर करने के लिए एक अनूठा अवसर पैदा करना और यह वेटलैंड्स संरक्षण के लिए सीधे कार्रवाई करने के निर्देश देता है ताकि इसके नुकसानों का किया जा सके। वेटलैंड्स के जंगलों की तुलना में तीन गुना तेजी से कम होने का अनुमान है। सर्वाधिक उत्पादक जीवन सहायता में आर्द्रभूमि का मानवता के लिए सामाजिक-आर्थिक एवं पारिस्थितिकी महत्व है। ये प्राकृतिक जैव विविधता के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है।
2 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है ये दिवस?
विश्व वेटलैंड्स दिवस हर साल 2 फरवरी को ईरान के शहर रामसर में केस्पियन सागर के तट पर 2 फरवरी 1971 को वेटलैंड्स के संरक्षण पर हुए कन्वेंशन को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।

अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली व्यक्ति बनी मो ओ'ब्रायन

60 वर्षीय मो ओ'ब्रायन (Mo O’Brien) अपनी बेटी बर्ड वाट्स और मित्र क्लेयर एलिन्सन के साथ नाव से 3,000 मील की दुरी तय कर अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली बधिर (deaf) व्यक्ति बन गई हैं। महासागर रोइंग रिकॉर्ड्स पर नजर रखने वाली संस्था ओसियन रोइंग सोसाइटी ने पुष्टि की कि वह दुनिया की पहली बधिर व्यक्ति है, जिन्होंने अटलांटिक महासागर में लगभग 3,000 मील (लगभग 4,800 किमी) की दूरी तय की है।

साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित पंजाबी लेखक जसवंत सिंह कंवल का निधन

प्रसिद्ध पंजाबी लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित जसवंत सिंह कंवल का निधन। उन्हें 1996 में उनकी पुस्तक 'पाखी' (हाथ का पंखा) के लिए साहित्य अकादमी फैलोशिप दी गई थी और दो साल बाद 1998 में उनके उपन्यास 'तौशाली दी हांसो' के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
जसवंत सिंह को 2007 में पंजाब सरकार के साहित्य शिरोमणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया और अगले वर्ष, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर ने पंजाबी साहित्य में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें डॉक्टर ऑफ लिटरेचर (ऑनोरिस कॉसा) की उपाधि से भी नवाजा गया था।

भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण प्रौद्योगिकी मेला 'Antahpragnya' तेलंगाना में किया गया आयोजित

भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण प्रौद्योगिकी मेला 'Antahpragnya 2020' ('अंतःप्रज्ञा 2020) तेलंगाना में निर्मल जिले के बसर में स्थित राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (RGUKT) में आयोजित किया गया है। इस महोत्सव की वर्ष 2020 की थीम “Spot and encourage rural tech innovators” हैं।
इस मेले में व्यावहारिक मॉडल, पानी को आटोमेटिक बदलने की तकनीक, घर पर बिजली बनाना, धुंआ सोखनेवाला, आटोमेटिक सड़क लाइट सिस्टम, स्मार्ट डस्टबिन, शून्य बजट खेती, आटोमेटिक सिंचाई आदि जैसी 300 प्रोटोटाइप तकनीकों को प्रदर्शित किया गया। अंतःप्रज्ञा की टीम ने SSERD (Society for Space Education, Research and Development) के सहयोग से एक एस्ट्रोस्पेस शिविर का आयोजन किया जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में कैरियर बानाने के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

सरकार ने स्वाइन फ्लू को नियंत्रित करने के लिए नई दवा की तैयारर

भारत सरकार ने देश में स्वाइन फ्लू (classical swine fever) की रोकथाम करने के लिए देश में तैयार की एक नए वैक्सीन (दवा) का अनावरण किया। स्वाइन फ्लू अत्यधिक संक्रामक सुअर संबंधित घातक बीमारी है। उत्तर प्रदेश के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (IVRI) द्वारा मिलकर तैयार किया गया नया वैक्सीन मौजूदा वैक्सीन से काफी सस्ता होगा। अभी मौजूदा टीके की कीमत 15-20 रुपये प्रति खुराक हैं जबकि कोरिया से मंगाई जाने वाली वैक्सीन की कीमत 30 रुपये प्रति खुराक पड़ती हैं, जिनकी तुलना में स्वेदशी रूप से तैयार की गई वैक्सीन की कीमत केवल 2 रुपये प्रति खुराक होगी। CSF: क्लासिकल स्वाइन फीवर (CSF) सुअर से संबंधित एक ऐसा जो सबसे ज्यादा मृत्यु होने वाले रोगों में शामिल है।

नाडा ने डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए दो एथलीटो को किया निलंबित

राष्ट्रीय डोपिंग रोघी एजेंसी (NADA) ने डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने के बाद वेटलिफ्टर रामशाद एआर को 2 साल के लिए निलंबित कर दिया है। उनकी जांच 71 वीं पुरुष राष्ट्रीय वेटलिफ्टर चैम्पियनशिप के दौरान नाडा के डोपिंग नियंत्रण अधिकारी द्वारा की गई। इसके अलावा नाडा ने डोप टेस्ट में फेल होने वाले भारतीय पहलवान रविंदर कुमार पर भी 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रमोद अग्रवाल ने कोल इंडिया के अध्यक्ष का पदभार संभाला

कोल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रमोद अग्रवाल ने अपना पदभार संभाला। उन्हें अनिल कुमार झा के स्थान पर नियुक्त किया गया हैं, जो 31 जनवरी 2020 को सेवानिवृत्त हो गए हैं। वे 1991 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं, जो मध्य प्रदेश के भोपाल में शहरी विकास और आवास विभाग में प्रमुख सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं ।

आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2020 में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 10 खिलाडियों की सूची नीचे दी जा रही है:
S.No.
खिलाड़ी (देश)
पारी
रन
1.
यशस्वी जायसवाल (भारत)
5
312
2.
रविंद्र रसांठा (श्रीलंका)
6
286
3.
ब्राइस पार्सन्स (दक्षिण अफ्रीका)
5
259
4.
तडियावनशे मारुमनी (जिम्बाब्वे)
6
257
5.
डैन मूसली (इंग्लैंड)
5
241
6.
इमैनुएल बावा (जिम्बाब्वे)
5
232
7.
ल्यूक ब्यूफोर्ट (दक्षिण अफ्रीका)
5
210
8.
राईस मारू (न्यूजीलैंड)
4
205
9.
मिल्टन शुम्बा (जिम्बाब्वे)
6
205
10.
सैम फैनिंग (ऑस्ट्रेलिया)
4
198


TTCSP ने  वर्ष 2019 की ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट की जारी

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में लॉडर इंस्टीट्यूट के थिंक टैंक एंड सिविल सोसायटी प्रोग्राम (TTCSP) पर साल 2019 की ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट जारी की गई है। भारत के ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) को 176 वैश्विक थिंक टैंक इंडेक्स में (अमेरिका और गैर-अमेरिकी) में 27 वें स्थान पर रखा गया है। जिसे 2018 में ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट में 118 वें स्थान पर रखा गया था।
ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट के बारे में:
  • पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के लॉडर इंस्टीट्यूट का थिंक टैंक और सिविल सोसाइटीज प्रोग्राम (TTCSP) दुनिया भर की सरकारों और सिविल सोसाइटी में नीति संस्थानों की भूमिका पर शोध करता हैं। TTCSP सार्वजानिक नीति अनुसंधान संगठनों की जिम्मेदारी और भूमिका तय करता है। TTCSP की शुरुआत 1989 में की गई थी और इसका गठन थिंक टैंक के विचारों पर डेटा इकट्ठा करने और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए गया था, जिसमे लगता था कि यह नीति निर्माण प्रक्रिया में सिविल सोसाइटी के लिए अहम भूमिका निभाएगा हैं। साल 2019 में ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट का 14 वां संस्करण जारी किया गया है।
क्या है थिंक टैंक?
  • थिंक टैंक ऐसे संगठन होते हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय  मुद्दों पर नीतियों के निर्माण, अनुसंधान और विश्लेषण के संबंध में सलाह देते हैं। साथ ही ये नीति निर्माताओं और नागरिको को सार्वजनिक नीति से संबंधित उचित निर्णय लेने में मदद करता है। ये संबद्ध या स्वतंत्र संस्थान होते हैं जो स्थायी निकायों के रूप में गठित किए जाते हैं। सूचकांक का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय थिंक टैंकों की एक समावेशी और दूरगामी रिपोर्ट तैयार करना है।
ग्लोबल थिंक टू टैंक टैंक रिपोर्ट 2019 के बदलाव:
  • "अत्याधुनिक तकनीक "आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस थिंक टैंक रिसर्च" एक नई श्रेणी है जिसे 2019 ग्लोबल थिंक टू टैंक टैंक रिपोर्ट में शामिल किया गया है।
  • अन्य बदलावों में से सबसे मुख्य यह है कि किसी भी थिंक टैंक को लगातार 3 वर्षों के लिए एक ही श्रेणी में जिसे पहले थिंक टैंक (# 1) का स्थान दिया गया है, उसे अगले 3 वर्षों के लिए उस श्रेणी की रैंकिंग में शामिल नहीं किया जाएगा और इसे उत्कृष्टता केंद्र के रूप में चिन्हित किया जाएगा। सूचीबद्ध किए थिंक टैंक को उसकी उपलब्धि के लिए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में चिन्हित किया जाएगा।
सूचकांक के लिए प्रयोग किए जाने वाले  संकेतक:
  • थिंक टैंक और सिविल सोसाइटी प्रोग्राम, थिंक टैंक के प्रभाव के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित संकेतकों पर विचार करता हैं: संसाधन, उपयोग, आउटपुट, प्रभाव
2019 की रैंकिंग श्रेणियाँ और विजेता:
  • दुनिया का शीर्ष थिंक टैंक
  • क्षेत्रीय शीर्ष थिंक टैंक
  • अनुसंधान के क्षेत्र में शीर्ष थिंक टैंक
  • विशेष उपलब्धि में शीर्ष थिंक टैंक
भारत के लिए कुछ महत्वपूर्ण मुख्य बातें:-
ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) को स्थान दिया गया है:
  • 2019 में 27 वां टॉप थिंक टैंक वर्ल्डवाइड (यू.एस. और नॉन-यू.एस.)
  • 2019 में चीन, भारत, जापान और कोरिया में तीसरा शीर्ष थिंक टैंक
  • 2019 में 31वां रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा
  • 2019 में 41 वां घरेलू आर्थिक नीति थिंक टैंक
  • 2019 में 55वां शिक्षा नीति थिंक टैंक
  • 2019 में पहला थिंक टैंक द्वारा विकसित बेस्ट न्यू आइडिया या उदाहरण
  • 7वां थिंक टैंक सम्मेलन 
  • 2019 में 9 वां वाच थिंक टैंक
  • 2019 में 7 वां सबसे नवीन नीति विचारों / प्रस्तावों वाला थिंक टैंक

कैबिनेट ने सहकारी बैंकों को विनियमित करने के संशोधन को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शहरी सहकारी बैंकों और बहु-राज्य सहकारी बैंकों पर बेहतर नियंत्रण बनाने और भारतीय रिजर्व बैंक को मजबूत बनाने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी है। ये संशोधन सभी शहरी सहकारी बैंकों और बहु-राज्य सहकारी बैंकों पर लागू होंगे।
सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार, अभी प्रशासनिक भूमिका सहकारी समिति के रजिस्ट्रार द्वारा प्रबंधित ही की जाएगी। वर्तमान में सहकारी बैंक को सहकारी समितियों और भारतीय रिज़र्व बैंक दोनों ही नियंत्रित करते हैं। जिसमे निगमन, पंजीकरण, प्रबंधन, वसूली, लेखा परीक्षा, निदेशक मंडल और परिसमापन का नियंत्रण सहकारी समिति के पास होता हैं, जबकि रिज़र्व बैंक रेगुलेटरी मामलों के लिए जिम्मेदार होता है।
देश में अभी 1,540 सहकारी बैंक परिचालन में है जिसमें 8.6 करोड़ जमाकर्ताओं के लगभग 5 लाख करोड़ जमा हैं और इस प्रस्तावित संशोधन से जमाकर्ताओं को सुरक्षा मिल पाएगी।
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बैंकिंग विनियमन कानून में संशोधन का कदम मुंबई स्थित पंजाब महाराष्ट्र बैंक (PMC) के ढहने के महीनों बाद सहकारी बैंकों को मजबूत करने की दिशा में उठाया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने सितंबर 2019 में ऋणों की अंडर रिपोर्टिंग के बाद ऋणदाता बोर्ड को छह महीने के लिए अधिगृहीत कर लिया था। छह महीने के लिए 1,000 प्रति खाता निकासी की सीमा निर्धारित की गई लेकिन बाद में जमाकर्ताओं में डर फैलने के कारण राहत देते हुए इसे 50,000 रु तक कर दिया गया था।
i. भारत में बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित किया जाता है।
ii. शक्तिकांत दास भारतीय रिज़र्व बैंक के 25 वें गवर्नर हैं।

कैबिनेट ने एक नए मेजर पोर्ट वधावन की स्थापना को दी मंजूरी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र के दहानु शहर के पास एक प्रमुख  पोर्ट वधावन को स्थापित की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। ये नया प्रमुख बंदरगाह लैंड लॉर्ड (भू-स्वामित्व) मॉडल के आधार पर स्थापित किया जाएगा। वधावन पोर्ट की अनुमानित लागत 65,000 करोड़ रुपये से अधिक आकी गई है। महाराष्ट्र के वधावन पोर्ट की स्थापना के बाद भारत के दुनिया के टॉप 10 कंटेनर बंदरगाहों वाले देशों की सूची में शामिल होने की उम्मीद है।
जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) के साथ एक विशेष उद्देश्य वाहन (SPV) का गठन किया जाएगा, जो परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 50% या उससे अधिक की इक्विटी भागीदारी के साथ मुख्य भागीदार के रूप में कार्य करेगा। SPV अंतर्क्षेत्र के साथ कनेक्टिविटी स्थापित करने के अतिरिक्त भूमि सुधार, ब्रेक वॉटर के निर्माण सहित बंदरगाह बुनियादी ढांचे का भी विकास करेगा। सभी व्यावसायिक गतिविधियाँ निजी डेवलपर्स द्वारा सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत की जाएंगी।

पांच आईआईआईटी संस्थानों को दिया जाएगा 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान' का दर्जा 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (Indian Institutes of Information Technology) को 'राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान' का दर्जा देने की मंजूरी दी है। यह दर्जा भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 के तहत दिया जाएगा। इस विधेयक से शेष 5 आईआईआईटी-पीपीपी के साथ-साथ पीपीपी वाले 15 मौजूदा आईआईआईटी को राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों का दर्जा दिया जा सकेगा। पीपीपी मोड में 5 आईआईआईटी संस्थान भोपाल, रायचूर, भागलपुर, अगरतला और सूरत में आईआईआईटी शामिल हैं।

06 February 2020
-------------------------------

अरुणाचल प्रदेश के सैम्बो लापुंग ने नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण पदक

वेटलिफ्टर सैम्बो लापुंग ने कोलकाता में आयोजित राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप (National Weightlifting Championshipsमें पुरुषों के 89 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पुरुषों के 89 किग्रा में क्लीन एंड जर्क इवेंट में 188 किलोग्राम भार उठाते हुए नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। क्लीन एंड जर्क का पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड 187 किग्रा का था। सैम्बो लापुंग अरुणाचल प्रदेश से है।
महिलाओं की स्पर्धा में राखी हलदर ने 64 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता । उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी हरजिंदर कौर के कुल 200 किग्रा के मुकाबले 210 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

फिच ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5.6% रहने का लगाया अनुमान 

फिच रेटिंग्स ने अपने भारत आर्थिक परिदृश्य के अंतर्गत अगले वित्त वर्ष-21 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5.6% रहने का पूर्वानुमान लगाया है। ये पूर्वानुमान सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में लगाए अनुमान से कम है। चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी 4.6% पर अनुमानित है। इसके अलावा फिच ने वित्तीय वर्ष 2022 में सरकारी ऋण कुल जीडीपी का 70% रहने का भी अनुमान लगाया।

अटल नवाचार मिशन पर "नवाचार डेमो डे सीरीज" हुई शुरू

नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन पर नवाचार डेमो दिनों की एक सीरीज आरंभ की है। सीरीज शुरू करने का उद्देश्य भारत में खाद्य प्रसंस्करण और कृषि क्षेत्र के हितधारकों को एकजुट करना है। इनोवेशन डेमो डे एक मंच के रूप में कार्य करेगा, जहां सरकार द्वारा वित्त पोषित नवाचारों स्टार्ट-अप, सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम (MSME), उद्यमी, कॉर्पोरेट पार्टनर और अकादमिक क्षेत्र के दर्शकों एक साथ लाएगा।
नवाचार डेमो दिनों की सीरीज का उद्घाटन:
नई दिल्ली में पहला नवाचार डेमो डे अटल प्रसंस्करण केंद्र (एआईसी) - उद्यमिता और प्रबंधन प्रक्रिया इंटरनेशनल (ईएमपीआई) बिजनेस स्कूल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय को एक साथ लेकर आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में सरकार द्वारा वित्त पोषित/समर्थित खाद्य प्रसंस्करण और कृषि से संबंधित 30 से अधिक तकनीकों की प्रदर्शनी की गई। सरकार द्वारा वित्त पोषित / समर्थित 30 प्रौद्योगिकियों में से 12 प्रौद्योगिकियों का विस्तार नवीनता लाने वाले और शोधकर्ताओं द्वारा कृषि और खाद्य प्रसंस्करण पारिस्थितिकी तंत्र से हितधारकों के लिए विस्तार से किया गया था। प्रदर्शनी के बाद एक नेटवर्किंग सत्र आयोजित किया गया था।
नवाचार डेमो दिनों की सीरीज का उद्देश्य:
अटल इनोवेशन मिशन द्वारा शुरू की गई इनोवेशन डेमो डे सीरीज़ का उद्देश्य कृषि और किसान कल्याण और खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित प्रौद्योगिकियों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देना है। साथ ही इसका उद्देश्य भारतीय MSME उद्योग और सरकार द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान उद्योगों जैसे क्षेत्रों के साथ नवाचार में तेजी लाना है। इस नए कार्यक्रम से प्रयोगशालाओं से बाजार तक नए नवाचारों को ले जाने की उम्मीद है, इसलिए सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना की जा रही है।
सरकार की इस नई पहल का लक्ष्य स्टार्ट-अप का सहयोग करना है। इन पहलों से देश में नवाचार और उद्यमिता के विकास को सुनिश्चित करने में सरकार को सहायता मिलने की उम्मीद है।

DICGC ने जमाकर्ताओं के बीमा कवरेज को बढ़ाकर किया 5 लाख

निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम (डिपॉज़िट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन - DICGC) ने भारत सरकार की मंजूरी मिलने के बाद 4 फरवरी, 2020 से सभी बीमाकृत बैंकों में जमाकर्ताओं के लिए बीमा कवरेज को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख कर दिया है। बीमाकृत बैंकों द्वारा देय प्रीमियम की दर मूल्यांकन योग्य जमा प्रति वर्ष 100 रुपये पर 10 पैसे से बढ़ाकर प्रति 100 रुपये पर 12 पैसे हो गई हैं।
यह कदम भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन में जमाकर्ताओं को सुरक्षा के बेहतर उपाय उपलब्ध कराने की दृष्टि से उठाया गया है।
इस प्रकार जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम अधिनियम 1961 की धारा 16 (1) के अधिकार के तहत बीमाकृत बैंक के साथ अपने जमाकर्ताओं के संबंध में निगम द्वारा किसी एक जमाकर्ता को देय कुल राशि की सीमा 75 लाख रु होगी।

06 February 2020
-------------------------------

HAL और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज संयुक्त रूप से करेंगे सशस्त्र UAVs का निर्माण

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) पहली बार, लखनऊ, उत्तर प्रदेश के डेफस्टपो 2020 में इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करेगा. यह समझौता भारत में उन्नत मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन (यूसीएवी) के निर्माण के लिए हस्ताक्षरित किया जा रहा है.
एक बड़े MALE के रूप में (Medium Altitude, Long Endurance) UCAV के पास अनुकूल परिस्थितियों में 36 घंटे से अधिक की उड़ान का समय है. यह भारत की दोनों आवश्यकताओं अर्थात युद्ध में लड़ने और भविष्य में भविष्य में तीसरे राष्ट्रों को निर्यात करने के लिए निर्मित किया जाएगा. UAV का अधिकतम भार 40कि.ग्रा है और यह सेंसर पर कार्य करता है, पेलोड और अन्य डेटा लिंक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जैसे संस्थानों के लिए आउटसोर्स किए गए हैं.

06 February 2020
-------------------------------

रिलायंस इंश्योरेंस ने “Reliance Health Infinity” बीमा किया लॉन्च”

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने एक नया व्यापक स्वास्थ्य बीमा “Reliance Health Infinity” लॉन्च किया है। इस पॉलिसी में 90 दिन पहले और 180 दिनों के बाद के अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा के साथ 3 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक ही बीमा राशि के अलावा मुफ्त रिस्टोर का लाभ दिया जाएगा।
इस बीमा के हेल्थ इन्फिनिटी योजना के तहत तीन मुख्य लाभ प्रदान किए जाएंगे: '‘more cover’ जिसमे पॉलिसीधारक को 'अधिक समय' के साथ अतिरिक्त बीमा राशि दी जाएगी, ‘more time’ जिसमे पॉलिसीधारक अतिरिक्त अवधि के लिए कवर किया जाएगा और  ‘more global’ जिसमें पॉलिसीधारक का न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर आपातकालीन स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के लिए बीमा सुविधा दी जाएगी। यह बीमा योजना आयुष लाभ भी प्रदान करेगी, जिसमें किए गए सभी खर्चों को आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी के तहत एक अस्पताल में उपचार पर कवर किया जाता है।

06 February 2020
-------------------------------

असम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष प्रणब कुमार गोगोई का निधन

असम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा कांग्रेस विधायक प्रणब कुमार गोगोई का निधन। वह पहली बार असम के शिवसागर विधानसभा से चुने गए थे, जिसके बाद वह लगातार 4 बार विधायक चुने गए थे। उन्होंने 2006-2011 में तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कैबिनेट में मंत्री और 2011 में असम विधानसभा के स्पीकर के रूप में भी कार्य किया। 2015 में, प्रणब कुमार ने 'असमिया' शब्द की परिभाषा लिखी थी।

06 February 2020
-------------------------------

अविश्वास प्रस्ताव में गिरी यूरोपीय समर्थित रोमानिया सरकार

रोमानिया की  सरकार केवल 3 महीने संसद रहने के बाद अविश्वास मत के कारण गिर गई हैं। लुडोविक ओर्बन के नेतृत्व वाली अल्पसंख्यक सरकार के खिलाफ कुल 465 सदस्यों वाली संसद में से केवल 261 ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। यह प्रस्ताव स्थानीय चुनावों में कानून को बदलने की ओरबान की कोशिश के बाद लाया गया। ओरबान ने दो-दौर की मतदान प्रणाली को फिर से शुरू करना चाहा था, लेकिन अब सरकार गिरने के बाद ये बदलाव अब लागू नहीं होगा।

प्रधान मंत्री ने आगामी 5 वर्षों में 5 बिलियन डॉलर के रक्षा निर्यात का रखा लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने अगले पांच वर्षों में पांच अरब डॉलर के रक्षा निर्यात का लक्ष्य तय किया है। वर्ष 2014 में भारत का रक्षा उपकरण निर्यात लगभग दो हजार करोड़ रुपये था। पिछले दो वर्षों में यह बढ़कर 17,000 करोड़ रुपये हो गया है।
अगले पांच वर्षों में निर्यात का हमारा लक्ष्य पांच अरब अमरीकी डॉलर होगा जो लगभग 35 हज़ार करोड़ रुपये के बराबर है। मेगा डिफेंस इवेंट का 11 वां संस्करण उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन का विषय "भारत: रक्षा विनिर्माण का उभरता केन्द्र" है। पांच दिन की इस रक्षा प्रदर्शनी में 38 देशों के रक्षा मंत्री, 172 विदेशी रक्षा कंपनियों के शीर्ष अधिकारी और 856 भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

07 February 2020
-------------------------------

हॉकी इंडिया और SAI करेंगे हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स की स्थापना

हॉकी इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स की स्थापना करने की योजना की घोषणा की है। इन हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स का उद्देश्य जूनियर और सब-जूनियर खिलाड़ियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करना और 2024 sportsऔर 2028 ओलंपिक गेम्स के मद्देनजर युवा प्रतिभाओं को तैयार करना है। ये हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स पूरे भारत में सात स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। इन हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स की निगरानी हॉकी इंडिया द्वारा किया जाएगा, जबकि यह ध्यान में रखते हुए कि एथलीटों को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन प्रदान किया जाता है।
हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स की स्थापना:
सात हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स में विशेषज्ञ पेशेवर प्रशिक्षण, खेल विज्ञान (sports science) का उपयोग और युवाओं की शिक्षा होगी। इसे खेलो इंडिया योजना के दायरे में स्थापित किया जाएगा। हॉकी इंडिया और SAI भविष्य में देश के अन्य सक्षम केंद्रों को भी  हाई परफोर्मेंस हॉकी सेंटर्स में परिवर्तित करेगा।

07 February 2020
-------------------------------

कर्नाटक सरकार ने की "जनसेवक" योजना शुरू

सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, कर्नाटक सरकार ने एक योजना "जनसेवक" शुरू की है। विभिन्न सेवाओं की होम डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए यह योजना शुरू में कुछ नगर निगम वार्डों में शुरू की गई है। सेवाओं में वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र और स्वास्थ्य कार्ड, और राशन कार्ड और अन्य 53 सेवाएं शामिल हैं। 11 विभागों की मदद से योजना को सफलतापूर्वक लागू किया जाएगा। "जनसेवक" योजना के शुभारंभ के माध्यम से, कर्नाटक सरकार का लक्ष्य कर्नाटक के नागरिकों के जीवन को आसान बनाना है।
इस योजना का उद्देश्य नवीन और कुशल प्रबंधन प्रणालियों की सहायता से कर्नाटक के लोगों को सरकारी सेवाओं का समय पर वितरण सुनिश्चित करना है।

07 February 2020
-------------------------------

 नई दिल्ली में "सेंट्रल एशिया बिजनेस काउंसिल"किया गया लांच

"सेंट्रल एशिया बिजनेस काउंसिल" नई दिल्ली में लांच किया गया. इस इवेंट का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया गया था और भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर द्वारा संबोधित किया गया था. यह पहली बार था जब सभी पांच मध्य एशियाई राज्यों के व्यापारिक चैंबर्स यानी कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ताजिकिस्तान को व्यापार और निवेश साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भारत द्वारा एक साथ लाया गया था.
सेंट्रल एशिया बिजनेस काउंसिल विचारों के आदान-प्रदान और व्यावहारिक परिणामों में सद्भावना के परिवर्तन और भारत-मध्य एशिया विकास समूह बनाने के लिए एक सामान्य मंच है. भारत और मध्य एशिया विकास समूह भारत और मध्य एशिया के बीच एयर कॉरिडोर की व्यवहार्यता का आकलन करके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा. इन क्षेत्रों में फार्मास्यूटिकल्स, कृषि-प्रसंस्करण, ऊर्जा, शहरी बुनियादी ढांचे और परिवहन, शिक्षा और कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं.

07 February 2020
-------------------------------

 22 वां इंटरनेशनल सीफूड शो कोच्चि में हुआ शुरू

इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो (IISS) का 22 वां संस्करण केरल के कोच्चि में शुरू हुआ. सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) के सहयोग से भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है.
इस साल के सीफूड शो का विषय “Blue Revolution- Beyond Production to Value Addition”है.
IISS 2020 भारत में समुद्री खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अपनाई जाने वाली तकनीकी प्रगति और स्थायी प्रथाओं को उजागर किया जाएगा. 200 से अधिक प्रदर्शक, 350 स्टाल और 5000 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें विदेशी प्रतिनिधि भी शामिल हैं, इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. द्विवार्षिक शो 12 वर्षों के बाद कोच्चि में आरम्भ किया गया है और यह भारतीय निर्यातकों और भारतीय समुद्री उत्पादों के विदेशी आयातकों को बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करता है. IISS का 21 वां संस्करण जनवरी 2018 में गोवा में आयोजित किया गया था.

5वां भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन लखनऊ में आयोजित

लखनऊ ने 5 वें भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन की मेजबानी की. भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन में 100 से अधिक रूसी और 200 से अधिक भारतीय उद्योग जगत के नेताओं ने भाग लिया. यह सम्मेलन उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हो रहे डिफेंस एक्सपो 2020 के मौके पर आयोजित किया गया था. भारतीय और रूसी कंपनियों ने मेक इन इंडिया पहल के तहत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जिसमें दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय रणनीतिक और वास्तविक तकनीकी साझेदारी को बढ़ावा दिया जाएगा.
टी -72, टी -90, एएसडब्ल्यू रॉकेट लांचर, रडार सिस्टम और 3 डी मॉडलिंग जैसे भागों के विभिन्न रक्षा उपकरणों के उत्पादन के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे. भारतीय कंपनियों में बीएचईएल, भारत डायनामिक्स लिमिटेड और रूसी कंपनियों में भारतीय पक्ष से विस्टा नियंत्रण और इन्वर्सिया, यूवीजेड और बीईएमएल लिमिटेड शामिल हैं जिन्होंने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.

LinkedIn के जेफ वेनर ने सीईओ पद से दिया इस्तीफा

LinkedIn Corp. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ वेनर ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले व्यवसाय के सीईओ के रूप में जेफ वेनर 11 साल बाद कार्यकारी अध्यक्ष बन जाएंगे. उत्पाद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रेयान रोसलैंस्की 1 जून तक इसके CEO के रूप में सामने आयेंगे. रोसलैंस्की 10 साल से अधिक समय से LinkedIn पर है. वह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को रिपोर्ट करेंगे और माइक्रोसॉफ्ट की वरिष्ठ नेतृत्व टीम में शामिल होंगे.
वेनर 2008 में LinkedIn में CEO के रूप में शामिल हुए और 2011 में स्टॉक की अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से इसका नेतृत्व किया. माइक्रोसॉफ्ट ने 2016 में 26 बिलियन अमेरिकी डॉलर में कंपनी को खरीदा लिया था.

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने भारतीय बच्चों के लिए शुरू किया संरक्षण कोष

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के हिस्से के रूप में भारत के लिए एक नए बच्चों के संरक्षण कोष का अनावरण किया है. दक्षिण एशिया में गरीबी से लड़ने के लिए 2007 में उनके द्वारा चैरिटी स्थापित की गई थी. अमेरिकी गायक केटी पेरी नए फंड के राजदूत के रूप में सामने आयीं.
भारतीय परोपकारी नताशा पूनावाला ने कोष के समर्थन में एक बहुमूल्‍य-प्रतिज्ञा की है, जिसकी वे अध्यक्षता करेंगी, और बाल निवेश कोष फाउंडेशन (सीआईआईएफ) GBP 25 मिलियन तक जुटाई गई धनराशि के साथ दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी मानव-तस्करी विरोधी निधि विकसित करने के लिए तैयार है.
ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के बाल संरक्षण कोष का मुख्य उद्देश्य बाल यौन शोषण, बाल श्रम और तस्करी को बंद करना और बाल-सुलभ ग्राम मॉडल के माध्यम से स्कूल सुरक्षा जाल विकसित करना होगा.

ऋषभ पंत बने JSW स्टील के ब्रांड एंबेसडर

जिंदल साउथ वेस्ट (JSW) स्टील ने भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. पंत JSW के इस्पात उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करेंगे जिसमें तीन साल की अवधि के लिए कोलोरॉन + कलर-कोटेड चादरें और JSW निओस्टील TMT बार शामिल हैं.

SC ने सभी राज्यों को ग्राम न्यायलय स्थापित करने के निर्देश दिए

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को चार सप्ताह के भीतर ग्राम न्यायलय स्थापित करने का निर्देश दिया है. ग्राम न्यायालय, ग्राम न्यालय अधिनियम, 2008 के तहत स्थापित मोबाइल ग्राम न्यायालय हैं.
इनका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उनके गाँव के भीतर त्वरित और किफ़ायती न्याय प्रदान करना है. मध्यवर्ती स्तर पर प्रत्येक पंचायत के लिए या किसी जिले में मध्यवर्ती स्तर पर सन्निहित पंचायतों का एक समूह या जहाँ सन्निहित पंचायतों के समूह के लिए किसी भी राज्य में मध्यवर्ती स्तर पर कोई पंचायत नहीं है वह ग्राम न्यायलय स्थापित किए जाने चाहिए.

08 February 2020
-------------------------------

विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री पिनेलोपी कोजियानौ ने दिया इस्तीफा 

विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री पिनलोपी कॉजियानौ गोल्डबर्ग (Pinelopi Koujianou Goldberg) ने अपने इस्तीफे की घोषणा की हैं। वह 1 मार्च, 2020 को अपना पद छोड़ देंगी और उसके बाद अमेरिका (यूएस) के कनेक्टिकट में स्थित येल विश्वविद्यालय में पढ़ाएगी। विश्व बैंक के नए मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति होने तक विश्व बैंक की अनुसंधान निदेशक आरत क्रेय अंतरिम मुख्य अर्थशास्त्री होंगी। पिनलोपी ने अप्रैल 2018 के अंत में पॉल रोमर के स्थान पर विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री का पदभार संभाला।

NPCI ने WhatsApp को UPI सेवा के विस्तार की दी मंजूरी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को इसके 10 मिलियन यूजर्स के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का विस्तार करने की मंजूरी दे दी है। "WhatsApp Pay" व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर हैं, जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है। ये सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्यापार लेनदेन करने या दूसरों को सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम बनाती है।
व्हाट्सएप 2018 के बाद से अपने एक मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए अपना पायलट प्रोजेक्ट "WhatsApp Pay" चला रहा है और अब उसे आखिरकार अपने सभी ग्राहकों के लिए विस्तार करने के लिए एनपीसीआई से मंजूरी मिल गई है।

08 February 2020
-------------------------------

मध्य प्रदेश सरकार गांवों की मैपिंग के लिए "ड्रोन" का करेगी इस्तेमाल

मध्य प्रदेश सरकार ने गाँवों की मैपिंग करने के लिए राज्य में ड्रोन लगाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश राज्य के राजस्व विभाग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय सर्वेक्षण के साथ समझौता किया है। भारतीय सर्वेक्षण विभाग भारत की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी है।
ड्रोन का उपयोग राज्य के 55 हजार गांवों की मैपिंग के लिए 1: 500 के पैमाने पर किया जाएगा। इस प्रकार की मैपिंग से आबादी वाले क्षेत्रों की स्पष्ट तस्वीर मिलने की उम्मीद हैं। राज्य में भूमि सर्वेक्षण का यह काम पहले उपग्रह चित्रों की मदद से किया जाता था।

-------------------------------
सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर के गहनों की सूची तैयार करने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी० एन० रामचंद्रन नायर को किया नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर में आभूषणों की सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए केरल के उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी० एन० रामचंद्रन नायर को नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश को पवित्र आभूषणों का उचित मूल्यांकन करने के लिए ज्वेलर की सहायता लेने की अनुमति भी दी है। उन्हें रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपने की सलाह भी दी गई है।
सबरीमाला मंदिर भारत में केरल के पठानमथिट्टा जिले के पेरियार टाइगर रिजर्व के भीतर सबरीमाला में स्थित है। सबरीमाला श्री धर्म संस्थान मंदिर भगवान अयप्पा का मंदिर है। यह मंदिर केरल के सभी सिद्ध मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख है।

लम्बे समय तक अंतरिक्ष में समय बिताने का रिकॉर्ड कायम करने के बाद पृथ्वी पर लौटी क्रिस्टीना कोच 

नासा (National Aeronautics and Space Administration) की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड बनाकार पृथ्वी पर लौट चुकी हैं। उन्होंने अंतरिक्ष में 328 दिन गुजारने के साथ ही उनसे पहले अमेरिकी महिला पैगी व्हिटसन द्वारा 289 दिनों तक सिंगल स्पेसफ्लाइट पर रहने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
क्रिस्टीना कोच ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 328 दिनों तक रहने के बाद कजाकिस्तान में लैंड किया। अंतरिक्ष में 328 दिन बिताने के साथ उन्होंने किसी भी महिला द्वारा अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड बनाया है। वह इटली के यूरोपीय अंतरिक्ष यात्री लुका परमिटानो और रूसी कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर स्कोवर्त्सोव के साथ सोयूज एमएस -13 कैप्सूल में धरती पर वापस लौटी हैं।
क्रिस्टीना कोच के 328 दिनों के लंबे मिशन के दौरान वैज्ञानिकों को भविष्य के चंद्रमा व मंगल मिशनों के अलावा वजनहीनता और वप्स रेडिएशन का महिलाओं के शरीर पर प्रभाव को लेकर महत्वपूर्ण डेटा रिकॉर्ड हुआ है।
अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच 2013 में नासा के अंतरिक्ष यात्री दल में शामिल हुईं और 2019 में पहली बार महिलाओं की स्पेसवॉक की अगुवाई की।

-------------------------------
भारतीय सेना ने विकसित किया दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट

भारतीय सेना ने दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट विकसित किया है जिसे 10 मीटर की दूरी से चलाई गई AK-47 की बुलेट भी भेद नहीं सकती। बैलिस्टिक हेलमेट भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा द्वारा विकसित किया गया है। हेलमेट का निर्माण भारतीय सेना की परियोजना "अभय" के तहत किया गया है।
मेजर अनूप मिश्रा ने फुल-बॉडी प्रोटेक्शन बुलेटप्रूफ जैकेट भी विकसित की है जो स्नाइपर राइफल्स का सामना कर सकती है। वह भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग के लिए कार्य करते है। उन्होंने बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित करना तब शुरू किया जब उन्हें एक बार ऑपरेशन के दौरान गोली लग गई थी, लेकिन बुलेट प्रूफ जैकेट पहनने के कारण गोली उनके शरीर को भेद तो नहीं सकी मगर उस गोली ने शरीर पर असर छोड़ दिया था।
इसके अलावा भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग द्वारा एक निजी फर्म की साझेदारी में बुलेटप्रूफ हेलमेट के साथ-साथ भारत की पहली और दुनिया की सबसे सस्ती गनशॉट लोकेटर विकसित की गई है। यह 400 मीटर की दूरी से बुलेट के सटीक स्थान का पता लगा सकता है। यह आतंकवादियों का तेजी से पता लगाने और उन्हें बेअसर करने में मदद करेगा।

PFRDA ने पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम नेट वर्थ बढ़ाकर किया 50 करोड़

पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने पेंशन निधि का प्रबंधन करने वालों के लिए न्यूनतम निवल मानदंड बढ़ाने का फैसला किया है। पेंशन निधि प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मानदंड को 25 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50 करोड़ रुपये कर दिया गया है। पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य मानदंड में की गई वृद्धि, म्युचुअल फंड के साथ-साथ पेंशन फंड लाएगी, जिसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के अनुसार न्यूनतम नेटवर्थ 50 करोड़ रुपये के मानदंडों को पूरा करना होगा।
हाल ही में जारी किए गए ताजा दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पेंशन फंड प्रबंधकों को जारी किए गए लाइसेंस नियामक द्वारा रद्द किए गए जब तक पहले दिए गए लाइसेंसों की वैधता पांच साल की तुलना में मान्य रहेंगे।

आंध्र प्रदेश के राजामहेंद्रवरम में हुआ पहले दिशा पुलिस स्टेशन का उद्घाटन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने राजामहेन्द्रवरम शहर में देश के पहले दिशा पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया। एक आदर्श स्टेशन हैं जिसका उद्देश्य बलात्कार, यौन उत्पीड़न और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012दिशा पुलिस स्टेशन  की महिला पीड़ितों के लिए जल्द से जल्द न्याय दिलाना है।
इस नए दिसा पुलिस स्टेशन में मोबाइल किट, चिकित्सा और वैज्ञानिक साक्ष्य एकत्र करने के लिए एक परामर्शदाता, और स्टेशन पर आने वाले पीड़ितों की मदद करने के लिए देख-भाल करने वाले कर्मी उपलब्ध होंगे। ये पुलिस स्टेशन शेष 17 पुलिस जिलों और आयुक्तालय को आंध्र प्रदेश में स्थापित किया जाएगा।
आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने नवंबर 2019 में हैदराबाद में एक पशु चिकित्सक हुए बलात्कार और हत्या के बाद दिशा अधिनियम लागू किया। दिशा अधिनियम यौन उत्पीड़न के मामलों की त्वरित जांच और परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए लागू किया गया हैं। इस अधिनियम में बलात्कार या गैंगरेप के मामले में मृत्युदंड का प्रावधान किया गया है। नए कानून के तहत, आंध्र प्रदेश सरकार ऐसे मामलों के त्वरित जाँच के लिए प्रत्येक जिले में 13 विशेष अदालतें शुरू कर रही है।

बांग्लादेश ने जीता ICC U-19 क्रिकेट विश्व कप 2020

बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ICC U-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 जीत लिया है। बांग्लादेश अंडर -19 क्रिकेट टीम ने भारत के अंडर -19 टीम को 3 विकेट से हराकर दक्षिण अफ्रीका के जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम में आयोजित आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2020 का फाइनल जीत लिया। यह टूर्नामेंट का 13 वां संस्करण था जिसमें दुनिया भर से 16 टीमों ने भाग लिया था।
बांग्लादेश अंडर -19 क्रिकेट टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार  ICC U-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 जीता है।
भारत की अंडर -19 टीम की ओर से खेलने वाले 11 खिलाड़ी : प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव ज्यूरल (विकेट कीपर), यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, रवि बिश्नोई, सुशांत मिश्रा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह.
बांग्लादेश अंडर -19 टीम की ओर से खेलने वाले 11 खिलाड़ी :  अकबर अली (कप्तान, विकेट कीपर), परवेज हुसैन एमोन, तंजीद हसन, महमूदुल हसन जॉय, तौहीद ह्रदय, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अविशेक दास, रकीबुल हसन, शोर्युल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब.

केंदराम पी. परमेस्वरन का निधन

प्रसिद्द विचारक, लेखक और भारतीय विचारधारा के संस्थापक-निर्देशक केंदराम पी. परमेस्वरन का केरल के ओट्टापलम में निधन हो गया है। वह 91 वर्ष के थे। केंदराम पी. परमेस्वरन को 2018 में पद्म विभूषण और 2004 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। पी. परमेस्वरन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, आरएसएस और पूर्व भारतीय जनसंघ के पूर्व नेता के सबसे वरिष्ठ प्रचारकों में से एक थे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूल कॉलेज छात्रों के लिए इंटर्नशिप योजना शुरू की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार की संभावनाओं को उज्ज्वल करने के लिए राज्य के दसवीं, 12 वीं और स्नातक छात्रों के लिए एक इंटर्नशिप योजना की घोषणा की है. योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में श्रम और रोजगार विभाग द्वारा आयोजित एक जॉब फेयर को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस साल इंटर्नशिप योजना लाएगी.
योजना के तहत, इन छात्रों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा. छह महीने या एक वर्ष की अवधि के इंटर्नशिप के दौरान, प्रत्येक भाग लेने वाले युवाओं को हर महीने 2500 रुपये वेतन के रूप में दिए जाएंगे. इसमें से 1500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा और 1000 रुपये राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे.

ऑस्कर अवार्ड 2020 : ये है winners की पूरी लिस्ट

Oscars Awards 2020 : फिल्म जगत के सबसे  बड़े अवार्ड ऑस्कर 2020 की घोषणा कर दी गई है. यह ऑस्कर अवार्ड्स का 92 संस्करण है.  एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने इस ऑस्कर अवार्ड शो को ऑर्गनाइज किया था. इस अवार्ड शो में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म, निर्देशक, एक्टर आदि विभिन्न अवार्ड दिए गए.  फिल्म पैरासाइट ने इस  अवार्ड शो में बेस्ट प्रदर्शन किया.
Winners की लिस्ट -
  1. बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड - पैरासाइट ( यह सर्वोच्च सम्मान पाने वाली 'पैरासाइट' पहली विदेशी फिल्म है)
  2. बेस्ट एक्टर ऑस्कर अवॉर्ड जोआक्विन फीनिक्स (फिल्म जोकर) 
  3. बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड - Renée Zellweger(फिल्म - जुडी गार्लेंड)
  4. बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड - 'बॉन्ग जून हो' (फिल्म - पैरासाइट)
  5. बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड - पैरासाइट 
  6. बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का ऑस्कर अवॉर्ड - फिल्म जोकर 
  7. बेस्ट सिनेमाटोग्राफी का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म 1917 
  8. बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स के लिए ऑस्कर अवॉर्ड -  फिल्म 1917 को मिला ( Roger Deakins)
  9. बेस्ट साउंड एडिटिंग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड - फिल्म फोर्ड vs फेरारी
  10. बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म फोर्ड vs फेरारी
  11. बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड - मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन (फिल्म 1917 के लिए)
  12. बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड - Laura Dern  (फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए)
  13. बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड -  जैकलीन डुरेन ( फिल्म Little Women )
  14. बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड - Barabara Ling (फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए) 
  15. बेस्ट सेट डेकोरेशन का ऑस्कर अवॉर्ड - Nancy Haigh (फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए) 
  16. बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर- The Neighbors' Window 
  17. बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर - फिल्म पैरासाइट  
  18. बेस्ट एडैप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर - Taika Waititi, जोजो रैबिट 
  19. बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर जीता - ब्रैड पिट( फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए )
  20. बेस्ट एनिमेटेड फिल्म के लिए ऑस्कर - टॉय स्टोरी 4
  21. बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर - हेयर लव
  22. डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फीचरLearning to Skateboard in a Warzone (If You’re a Girl)
  23. डॉक्यूमेंट्री फीचर - अमेरिकन फैक्ट्री 
  24. बेस्ट म्यूजिक (ओरिजिनल स्कोर) - जोकर, Hildur Guonadottir
  25. बेस्ट म्यूजिक (ओरिजिनल सॉंग) - “(I’m Gonna) Love Me Again” from Rocketman
  26. मेकअप और हेयरस्टाइल- बॉम्बशेल

विश्व दलहन दिवस : 10 फरवरी

विश्व दलहन दिवस वर्ष 2019 से हर साल 10 फरवरी को मनाया जाता है. इस संयुक्त राष्ट्र वैश्विक कार्यक्रम को विश्व दलहन दिवस वैश्विक भोजन के रूप में दलहनों (चने, सूखी बीन्स, दाल, सूखी मटर, लूपिन और अन्य) के महत्व को पहचानने के लिए मनाया जाता है. विश्व दलहन दिवस दालों के महत्व को दर्शाने के लिए मनाया जाता है.
दालों में पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं, इसमें उच्च प्रोटीन सामग्री होती है, जिससे वे विशेष रूप से उन क्षेत्रों में प्रोटीन का एक आदर्श स्रोत बनते हैं जहां मांस और डेयरी भौतिक या आर्थिक रूप से सुलभ नहीं हैं. दालें भी वसा में कम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम कर सकती हैं और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

बांग्लादेश में ढाका आर्ट सम्मेलन के 5वें संस्करण का उद्घाटन

ढाका आर्ट सम्मेलन के 5वें संस्करण का उद्घाटन बांग्लादेश के ढाका में किया गया. इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन बांग्लादेश के सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री केएम खालिद ने किया था. समिट में विभिन्न देशों के 500 से अधिक कलाकार, मूर्तिकार, आर्किटेक्ट और कला पेशेवर हिस्सा ले रहे हैं.
शिखर सम्मेलन में लाइव इवेंट, पैनल चर्चा और अन्य चीजों के बीच कठपुतली शो भी होंगे. इस वर्ष के कार्यक्रम में शेख मुजीबुर रहमान के जीवन पर एक विशेष प्रदर्शनी भी शामिल है जो उनकी जन्म शताब्दी के अवसर पर बंगबंधु को श्रद्धांजलि देने के लिए है. ढाका आर्ट सम्मेलन बांग्लादेश का प्रमुख कला उत्सव है.|

Current affairs january in hindi 2020 Click here 


लद्दाख स्काउट्स ने खेलो इंडिया आइस हॉकी चैम्पियनशिप जीती

लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंटल सेंटर (LSRC) रेड ने पुरुष वर्ग में पहली खेलो इंडिया आइस हॉकी टूर्नामेंट 2020 जीता. उन्होंने नेल-बाइटिंग थ्रिलर फाइनल मैच में इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) की टीम को 3-2 से हराया. 13 टीमों ने खेलो इंडिया आइस हॉकी चैम्पियनशिप में भाग लिया.
खेलो इंडिया खेल और फिटनेस के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है. कार्यक्रम का अंतिम लक्ष्य भारत को एक खेल राष्ट्र के रूप में विकसित करना और देश में खेलों को बढ़ावा देना है.

भारत वैश्विक बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में 40 वें स्थान पर

वैश्विक बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में भारत 53 देशों में से 40 वें स्थान पर है. 2019 में 50 देशों के बीच भारत को 36 वें स्थान पर रखा गया था. हालांकि 2020 में भारत का स्कोर 2019 की तुलना में 36.04 प्रतिशत से पूर्ण स्कोर में 2.42 प्रतिशत की छलांग के साथ 38.46 प्रतिशत (50 में से 19.23) हो गया है.
अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन, फ्रांस और जर्मनी 2019 में बौद्धिक संपदा सूचकांक में शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में बने रहे और अपना पिछले साल का स्थान बनाए रखा. सूचकांक को यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) द्वारा तैयार की गई वार्षिक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में जारी किया गया था.

2020 के टॉप बिजनेस स्कूलों की सूची में IIMB तीसरे स्थान पर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर (IIMB) ने MOOCLab के बिजनेस स्कूल रैंकिंग 2020 में अपने ओपन डिजाइन (बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम) के प्रावधान, डिजाइन और वितरण के लिए तीसरा स्थान प्राप्त किया है. IIM बैंगलोर ने HEC पेरिस (फ्रांस) और व्हार्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया (USA) को पीछे छोड़ दिया है.
रैंकिंग के 2020 संस्करण ने दुनिया भर के 16 बिजनेस स्कूलों का सर्वेक्षण किया है जो तीन प्रमुख MOOC प्लेटफॉर्मों पर पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं: Coursera, edX और FutureLearn. यह MOOCs के प्रावधान के आधार पर पहली बिजनेस स्कूल रैंकिंग है.

UDAN के तहत उत्तराखंड ने पहली हेली सेवाओं को हरी झंडी दिखाई

भारत सरकार के क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना "उड़े देश का आम नागरीक (UDAN)" के तहत, नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने उत्तराखंड राज्य में पहली बार हेलीकाप्टर सेवाओं का संचालन किया है. हेलीकॉप्टर सेवाओं का संचालन MoCA द्वारा देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से गौचर, और चिन्यालीसौड़ तक किया गया है. उत्तराखंड क्षेत्र में हेली मार्गों के शुभारंभ का उद्देश्य देश में पहाड़ी क्षेत्रों की हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ाना है.
UDAN 2 बोली प्रक्रिया के तहत, हेरिटेज विमानन को सहस्त्रधारा-गौचर-चिन्यालीसौड़ मार्ग के संचालन की जिम्मेदारी दी गई है. उत्तराखंड सरकार इस योजना को और आकर्षक बनाने के लिए प्रोत्साहन भी प्रदान कर रही है.
हेलीकॉप्टर सेवाओं के उद्घाटन से उत्तराखंड क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. UDAN योजना के तहत वर्तमान परिचालित हेली मार्ग चंडीगढ़ से शिमला, शिमला से धर्मशाला और शिमला से कुल्लू के बीच हैं.

अमेरिकी लेखक रोजर कहन का निधन

अमेरिकी लेखक रोजर कहन का निधन हो गया है. उन्होंने अपने जीवनकाल में कम से कम 20 किताबें लिखीं. जैक को खेल से प्रतिबंधित किये जाने से पहले, 1989 में उन्होंने दिग्गज बॉक्सर जैक डेम्पसी की जीवनी लिखने के लिए पीट रोज़ के साथ सहयोग किया. 1972 में उनकी सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब "द बॉयज़ ऑफ़ समर" थी.


ADB ने कोरोनावायरस का मुकाबला करने के लिए $2 मिलियन की निधि को मंजूरी दी

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने कोरोनावायरस (nCoV) के प्रसार का मुकाबला करने के लिए 2 मिलियन अमरीकी डालर की निधि को मंजूरी दी है. यह कोष चीन, थाईलैंड, लाओस, वियतनाम, कंबोडिया और म्यांमार में चल रही क्षेत्रीय तकनीकी सहायता को मजबूत करने और प्रतिक्रिया क्षमता को मजबूत करके कोरोनावायरस (nCoV) के बहिष्कार के प्रयासों का समर्थन करेगा. धन, प्रकोप के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए तेजी से परीक्षण के लिए नैदानिक और प्रयोगशाला उपकरणों की आपूर्ति को बढ़ाने में भी मदद करेगा.
यह सहायता ग्रामीण क्षेत्रों सहित बेहतर प्रकोप जांच और निगरानी के लिए सिफारिशों के विकास को निधि देगी, और महामारी की प्रतिक्रिया के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों को लचीलापन और क्षमता को मजबूती प्रदान करेगी.
विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य क्षेत्रीय विशेषज्ञों के सहयोग से एडीबी समन्वित प्रतिक्रियाओं के लिए क्षेत्रों को पहचानने के साथ-साथ nCoV की वजह से स्थिति को सुधारने के लिए और अधिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगा.

एपीजे अब्दुल कलाम पर बायोपिक का फर्स्ट लुक जारी

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम पर एक बायोपिक का पहला लुक जारी किया है. निर्माता और निर्देशक मधुर भंडारकर और हॉलीवुड निर्माता और निर्देशक जॉनी मार्टिन के साथ जावड़ेकर ने इस अवसर पर फिल्म का एक पोस्टर जारी किया. हॉलीवुड अभिनेता मुहम्मद अली फिल्म में डॉ. कलाम की भूमिका निभा रहे हैं.

काम्या कार्तिकेयन ने सबसे कम उम्र में माउंट एकांकागुआ चोटी पर फहराया तिरंगा

भारत की काम्या कार्तिकेयन (Kaamya Karthikeyan) माउंट एकांकागुआ की चोटी पर चढ़ने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की माउंटेनियर बन गई है। माउंट एकॉनकागुआ एशिया के बाहर और दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी है। अर्जेंटीना की 6962 मीटर ऊंची चोटी पर फतेह करने वाली काम्या कार्तिकेयन सातवीं कक्षा की छात्रा हैं।
काम्या कार्तिकेयन ने 1 फरवरी, 2020 को माउंट एकांकुआ चोटी को फतेह कर तिरंगा फहराया। वे इससे पहले अफ्रीका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटियों पर भी झंडा फहरा चुकी है, जिसमें समुद्र तल से 6000 मीटर से अधिक ऊँचाई वाली दो चोटियाँ शामिल हैं।

आर्मंड डुप्लांटिस ने तोड़ा पोल वॉल्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड, नया कीर्तिमान किया स्थापित

स्वीडन के पोल वाल्टर, आर्मंड डुप्लांटिस ने 2014 में फ्रांस के रेनॉड लविलीन द्वारा बने पोल वॉल्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। आर्मंड डुप्लांटिस ने पोलैंड के टोरुन में कोपरनिकस कप में 20 फीट 2.9 इंच या 6.1 मीटर की छलांग लगाकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया।
पिछला विश्व रिकॉर्ड फरवरी 2014 में यूक्रेन के डोनेट्स्क में  रेनॉड लाविलेनि ने 6.16 मीटर की छलांग लगाकर  बनाया था।

आदित्य मेहता और विद्या पिल्लई बने नेशनल स्नूकर चैम्पियन

आदित्य मेहता और विद्या पिल्लई ने महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित नेशनल स्नूकर चैम्पियनशिप में जीत दर्ज की है। आदित्य मेहता ने विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी को हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियनशिप का पुरुष खिताब अपने नाम किया। पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (PSPB) का प्रतिनिधित्व करने वाले आदित्य ने पंकज आडवाणी को 6-2 के स्कोर से मात दी।
कर्नाटक की विद्या पिल्लई ने मध्य प्रदेश की अमी कमानी को हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियनशिप का महिला खिताब जीता। उन्होंने अपने सीनियर महिला स्नूकर का खिताब बचाने के लिए अमी कमानी को 3-2 के स्कोर से हराया।


11 February 2020
-------------------------------

इथियोपिया में आयोजित किया गया 33 वां अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन

अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन 2020:
इथियोपिया के अदिस अबाबा में 33 वां अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन का आयोजित किया गया। अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन का 33 वां संस्करण "साइलेंसिंग द गन्स: क्रिएटिंग अड्रेसिव कंडीशन्स फॉर अफ्रीका डेवलपमेंट" की पर आयोजित किया गया।
इस शिखर सम्मलेन में राष्ट्राध्यक्षो और अफ्रीकी देशों के सरकारी अधिकारियों के प्रमुख इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में एकत्र हुए और दक्षिण सूडान और लीबिया में चल रहे संघर्ष सहित क्षेत्रीय हिंसा को समाप्त करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया।
अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्षता  :
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष का पद संभाला।
कुछ प्रमुख घटनाएँ:
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन के 33 वें संस्करण के दौरान घोषणा की कि विश्व निकाय AU की "landmark initiative" पहल के लिए पूर्ण सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने अफ्रीका में समाप्त की जाने वाली तीन सबसे जरूरी चुनौतियां गरीबी उन्मूलन, जलवायु संकट से निपटना और बंदूक के बारे में भी बताया ।
अफ्रीकी संघ (एयू) शिखर सम्मेलन के 34 वें संस्करण की अध्यक्षता कौन करेगा?
इथियोपिया में आयोजित अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन के 33 वें संस्करण के दौरान घोषणा की गई कि कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य 2021 में अफ्रीका संघ की शिखर सम्मलेन की अध्यक्षता करेगा।

मुंबई में ई-गवर्नेंस पर आयोजित किया गया राष्ट्रीय सम्मेलन

महाराष्ट्र के मुंबई में ई-गवर्नेंस 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का विषय : इंडिया 2020: डिजिटल ट्रांस्फोर्मिंग था। साथ ही सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड्स 2020 भी प्रदान किए गए।
ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग और महाराष्ट्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।
ई-गवर्नेंस 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन में ट्रांस्फोर्मिंग प्रक्रिया के दौरान आने वाले मुद्दों, अवसरों और चुनौतियों के साथ-साथ शासन को बदलने में डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर चर्चा की गई। सम्मेलन के दौरान, केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सुशासन कायम करने के लिए ई-गवर्नेंस बहुत जरुरी है।
राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड्स 2020:
ई-गवर्नेंस पहलों के उदाहरणात्मक कार्यान्वयन को चिन्हित करने और ई-गवर्नेंस पहलों के कार्यान्वयन में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड्स 2020 भी प्रदान किए गए।
ये पुरस्कार हर साल प्रदान किए जाते हैं:
  • ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उपलब्धियों को चिन्हित के लिए
  • स्थायी ई-गवर्नेंस पहलों को डिजाइन करने और लागू करने के प्रभावी तरीकों पर ज्ञान का प्रसार करने के लिए।
  • ई-शासन समाधानों में सफल नवाचारों को प्रोत्साहित करना।
  • समस्याओं को हल करने, जोखिम कम करने, मुद्दों को सुलझाने और सफलता के लिए योजना बनाने के लिए अनुभवों को बढ़ावा देने और आदान-प्रदान करने के लिए प्रदान किए जाते है
पुरस्कार विजेता इस प्रकार हैं:
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के "स्वास्थ्य प्रक्रिया के लिए उत्कृष्टता में सरकारी प्रक्रिया पुनः इंजीनियरिंग" की श्रेणी के तहत आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • आईआईटी रुड़की के उपग्रह-आधारित कृषि सूचना प्रणाली: आईसीटी के एक कुशल एप्लीकेशन ने नागरिक-केंद्रित सेवाओं पर उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए स्वर्ण पुरस्कार जीता है।
  • "नागरिक-केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता" की श्रेणी के तहत, आईटी विभाग, हरियाणा के अंत्योदय सराल हरियाणा को स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विश्व स्तर पर 11 फरवरी को मनाया जाता है विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

International Day of Women and Girls in Science: विश्व स्तर पर 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं एवं बालिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिसंबर 2015 में, 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया गया था।
ये दिवस पहली बार 2016 में मनाया गया था। इस दिन को मनाएं जाने उद्देश्य  विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीआर) के क्षेत्र में महिलाओं एवं बालिकाओं की समान सहभागिता और भागीदारी सुनिश्चित करना है।

वडोदरा में विशाल औद्योगिक प्रदर्शनी ‘Engiexpo 2020’ का किया जाएगा आयोजन

वडोदरा के गुजरात में 15 से 17 फरवरी, तक विशाल औद्योगिक प्रदर्शनी ‘Engiexpo 2020’ के छठे संस्करण का आयोजन किया जाएगा । 'मेड इन इंडिया' उत्पादो को बढ़ावा देने के लिए फेडरेशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज (FSSI) इस तीन दिवसीय मेगा प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। इस प्रदर्शनी में 300 से अधिक स्टालों में 10,000 से अधिक औद्योगिक उत्पादों को रखा जाएगा। इस प्रदर्शनी में उज्बेकिस्तान की कई कंपनियां भी भाग ले रही हैं।

प्रख्यात हिंदी उपन्यासकार गिरिराज किशोर का निधन

हिंदी उपन्यासकार और पद्म श्री से सम्मानित गिरिराज किशोर का निधन। वे अपने उपन्यास ''पहला गिरमिटिया'' के लिए प्रसिद्ध थे जो महात्मा गांधी द्वारा दक्षिण अफ्रीका में बिताये समय पर आधारित था। उन्हें राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और साहित्य अकादमी पुरस्कार भी दिया जा चुका हैं। उन्हें 2000 में व्यास सम्मान, और 2002 में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा मानद पीएचडी से सम्मानित किया गया था।


NIFM का नाम बदलकर रखा गया अरूण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान

केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान (NIFM), फरीदाबाद का नाम बदलकर अरूण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान (AJNIFM) रखने का फैसला लिया है। सरकार ने स्वर्गीय श्री अरुण जेटली के दृष्टिकोण और योगदान के बल पर भविष्य में इस संस्थान के सपने और आकांक्षाओं के बीच तालमेल कायम करने के लिए इस संस्थान का नाम बदलने का फैसला किया है। अरुण जेटली भारत के पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री थे।
राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद की स्थापना 1993 में गई थी। NIFM की स्थापना भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के तहत की गई थी। यहां संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के माध्‍यम से भर्ती किए गए विभिन्‍न वित्‍त एवं लेखा सेवाओं के अधिकारियों के साथ-साथ भारतीय व्‍यय लेखा सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाता है। केंद्रीय वित्त मंत्री NIFM सोसायटी के अध्यक्ष होते हैं।

11 February 2020
-------------------------------

ऋषिकेश में बनाया जाएगा भारत का पहला ग्लास ब्रिज

उत्तराखंड सरकार ने देश में अपनी तरह के पहले ग्लास फ्लोर सस्पेंशन ब्रिज के डिजाइन को मंजूरी दे दी है, जो सख्त आर-पार देखे जाने वाले ग्लास से बनाया जाएगा। यह पुल ऋषिकेश में गंगा नदी पर बनाया जाएगा। ये पुल लगभग 94 साल पुराने प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला के विकल्प के तौर पर बनाया जाएगा, जिसे सुरक्षा कारणों के चलते 2019 में बंद कर दिया गया था। पुल का डिजाइन लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा तैयार किया गया है।
उपरोक्त समाचार से सभी परीक्षाओं के

जाने-माने क्रिकेट पत्रकार एवं फिल्म इतिहासकार राजू भारतन का निधन

प्रसिद्ध क्रिकेट पत्रकार और फिल्म इतिहासकार राजू भारतन का निधन। भारतीय क्रिकेट और बॉलीवुड गानों के बारे में लिखने वाले भारतन, साप्ताहिक फीचर पत्रिका, द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया और भारतीय फिल्मों के साप्ताहिक अखबार, स्क्रीन के लिए काम किया था ।

11 February 2020
-------------------------------

कोयला मंत्रालय ने भारत में खानों की स्टार रेटिंग के लिए वेब पोर्टल किया लॉन्च 

कोयला मंत्रालय (MoC) ने तकनीक की मदद से हरित, सुरक्षित और टिकाऊ खनन परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए, कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया है है। कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए वेब पोर्टल भारत भर में ससंचालित कोयला खानों को स्व-रेटिंग, कोल नियंत्रक संगठन (CCO) द्वारा उनके सत्यापन, अगले मूल्यांकन और अंत में स्टार रेटिंग के आवंटन में सक्षम बनाता है।
इस वेब पोर्टल पर एक सुव्‍यवस्थित तंत्र के माध्यम से प्राप्त की गई स्टार रेटिंग के आधार पर, देश के उच्चतम स्कोरिंग वाले खानों को एक सार्वजनिक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
इसके अलावा कोयला नियंत्रक संगठन द्वारा सभी खानों उनकी स्टार रेटिंग और विशेष रिपोर्टिंग वर्ष का उल्लेख करते हुए, एक आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। भारत में कोल माइंस के लिए स्टार रेटिंग नीति इस प्रकार निर्धारित की जाएगी:
  •  91 से 100 % तक की स्‍कोर वाली खानों को 5 स्टार दिया जाएगा
  • 81 से 90% तक की स्‍कोर वाली खानों को 4 स्टार दिया जाएगा
  • 71 से 80% तक की स्‍कोर वाली खानों को 3 स्टार दिया जाएगा
  • 61 से 70% तक की स्‍कोर वाली खानों को 2 स्टार दिया जाएगा
  • 41 से 60% तक की स्‍कोर वाली खानों को 1 स्टार दिया जाएगा
  • 0 से 40% तक स्कोर करने वाली खानों को कोई स्टार नहीं मिलेगा
कोयला मंत्रालय द्वारा भारत में कोयला खानों के लिए स्टार रेटिंग नीति तैयार की गई है। इस नीति में 7 मॉड्यूलों के तहत मूल्यांकन 50 मानक (खुली खदानों के लिए) और 47 मूल्यांकन मापदंडों (भूमिगत खानों के लिए) निर्धारित किए गए थे, जो इस प्रकार है:-
  • पर्यावरण संबंधी पैरामीटर
  • आर्थिक प्रदर्शन
  • कामगार संबंधित अनुपालन
  • खनन संचालन संबंधित पैरामीटर
  • सुरक्षा तथा संरक्षा संबंधित पैरामीटर
  • पुनर्वास और पुनर्वास संबंधी पैरामीटर
  •  प्रौद्योगिकियों का अंगीकरण: सर्वश्रेष्ठ खनन प्रथाओं

त्रिपुरा में पहली बार आयोजित किया जाएगा "हॉर्नबिल फेस्टिवल"

अगरतला में त्रिपुरा का पहला हॉर्नबिल फेस्टिवल मनाया गया। इस उत्सव को मनाने का उद्देश्य प्राचीन वन पक्षी "हॉर्नबिल" का संरक्षण करना और पर्यटन के माध्यम से लोगों की आजीविका को प्रोत्साहित करना है। मुख्यमंत्री (सीएम) बिप्लब कुमार देव ने पश्चिमी त्रिपुरा के बारामुरा पहाड़ी में इस महोत्सव का उद्घाटन किया।
इस फेस्टिवल का नाम हॉर्नबिल पक्षी के नाम पर रखा गया है, 2000 के बाद से हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन आमतौर पर हर साल दिसंबर के पहले सप्ताह में नागौर हेरिटेज विलेज में होता है, जो नागालैंड की राजधानी कोहिमा से लगभग 12 कि.मी. दूर है, इसमें पूर्वोत्तर भारत के आदिवासियों के अधिकांश लोकगीतों को प्रदर्शित किया जाता है।

IOC ने गोपीचंद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee’s) ने भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद को कोच लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया हैं। वह ओलंपिक समिति द्वारा लाइफटाइम पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय कोच हैं।
गोपीचंद पूर्व भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, उन्होंने 2008 में गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी की शुरुआत की थी जहां उन्होंने साइना नेहवाल (2012 समर ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता), पी.वी. सिंधु, परुपल्ली कश्यप, श्रीकांत किदांबी जैसे कई स्टार खिलाडियों को प्रशिक्षित किया है। गोपीचंद को भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार (1999), राजीव गांधी खेल रत्न (2001), पद्म श्री (2005), द्रोणाचार्य पुरस्कार (2009) और पद्म भूषण (2014) से भी सम्मानित किया जा चुका हैं ।

11 February 2020
-------------------------------

ऑस्ट्रेलिया को प्रदान की गई ICC वीमेन चैम्पियनशिप ट्रॉफी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ऑस्ट्रेलिया को ICC वीमेन चैम्पियनशिप ट्रॉफी 2020 से सम्मानित किया गया, जिसे उन्होंने 2017 से 2020 के दौरान आठ टीमों के बीच खेली गई एक दिवसीय चैंपियनशिप में जीत हासिल करके बरकरार रखा। इस स्पर्धा में ऑस्ट्रेलियाई की टीम की कप्तानी मेघन मोइरा लैनिंग ने की, जो पिछली बार यह ट्रॉफी ( पहले संस्करण 2014–16 के मध्य) जीती थी।
आईसीसी महिला चैंपियनशिप से मेजबान न्यूजीलैंड समेत चार शीर्ष टीमों को विश्व कप 2021 में सीधे जगह मिल गई है। वहीँ शेष टीमें 3- 19,2020 जुलाई से श्रीलंका में होने वाली महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2020 के माध्यम से क्वालीफायर मैच खेलेंगी ।

उपराष्ट्रपति ने ‘A Child of Destiny’ पुस्तक का किया विमोचन 

उपराष्ट्रपति मुप्पावराप्पु वेंकैया नायडू ने प्रो. के. रामकृष्ण राव की आत्मकथा ‘A Child of Destiny’ का विमोचन किया। के. रामकृष्ण राव एक प्रतिष्ठित विद्वान, लेखक, शोधकर्ता, वैज्ञानिक और गांधीवादी हैं, उनका जन्म आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में तटीय क्षेत्र में हुआ था। भारत सरकार ने उन्हें 2011 में पद्म श्री सम्मान" से भी सम्मानित किया था।

भारत और ब्रिटेन के बीच किया जाएगा संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास 'अजय वारियर'

भारत और ब्रिटेन 13-26 फरवरी तक यूनाइटेड किंगडम के सैलिसबरी मैदानी क्षेत्र में 5 वां संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अजय वारियर -2020'  का आयोजन करेंगे। ये अभ्यास वर्ष 2005 से आयोजित किया जा रहा है।
इस अभ्यास में भारतीय और ब्रिटेन की सेना के 120 सैनिक शामिल होंगे जो पहले किए गए विभिन्न आतंकवाद रोधी और आतंकवाद विरोधी अभियानों के ओपरेशन के दौरान किए अपने अनुभवों को साझा करेंगे, इसमें हिस्सा लेने वाले सैनिको को निहत्थे युद्ध के लिए शूटिंग, रॉक क्राफ्ट प्रशिक्षण,

12 February 2020
-------------------------------

जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा केरल

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ClimFishCon 2020, 12 फरवरी को ‘hydrological cycle, ecosystem, fisheries and food security’ के विषय पर केरल में शुरू होगा।
इस सम्मलेन में 12 देशों के 300 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें वैज्ञानिक, शोधकर्ता, प्रशासक, नीति निर्माता, शिक्षाविद और उद्यमी शामिल होंगे। इसे अलावा फिशर, एक्वा फार्मर्स, छात्र और अन्य हितधारक भी हिस्सा लेंगे।इस सम्मेलन का आयोजन CUSAT स्कूल ऑफ इंडस्ट्रियल फिशरीज एंड द डिपार्टमेंट ऑफ़ फिशरीज, केरल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है।

FIH ने स्ट्राइकर लालरेम्सियामी को चुना साल 2019 की वीमेन राइजिंग स्टार ऑफ ईयर

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने भारतीय स्ट्राइकर लालरेम्सियामी को वर्ष 2019 FIH की वीमेन राइजिंग स्टार ऑफ ईयर चुना है। लालरेम्सियामी ने अर्जेंटीना की जूलिएटा जांकुनास और नीदरलैंड्स की फ्रेडरिक माटला को हराकर ये टाइटल अपने नाम किया हैं, जिसके लिए उन्हें कुल वोटों में 40 फीसदी वोट हासिल किए।
लालरेम्सियामी के खेल ने पहली बार 2018 में हुई हॉकी महिला विश्व कप के दौरान अपनी पहचान बनाई, जहां वह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ट खिलाड़ियों में शामिल थीं। उन्होंने अपने कैरिएर की शुरुआत 2017 में बेलारूस के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में की थी। वह अपने करियर में दो बार सबसे ज्यादा  गोल करने वाली खिलाड़ी रही है, पहली बार 2017 में कोरिया के खिलाफ और फिर 2019 में स्पेन के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में। वह मिजोरम की हैं।

ICC ने तीन बांग्‍लादेशी और दो भारतीय खिलाडि़यों पर लगाया प्रतिबंध

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बांग्लादेश के तीन और भारत के दो अंडर -19 क्रिकेटरों को नियमों का उल्लंघन करने के लिए दंडित किया है। ICC ने खिलाड़ियों पर प्रतिबन्ध ICC आचार संहिता के उल्लंघन के लिए लगाया है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका में हुए भारत और बांग्लादेश के बीच अंडर -19 विश्व कप फाइनल के दौरान लेवल-3 का उल्लंघन का दोषी पाया गया था। फाइनल मुकाबले के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी झगड़ा करते देखे गए, और एक दूसरे को कुछ कह रहे थे और एक दूसरे को धक्‍का देते भी देखे गए।
किन पर लगा प्रतिबंध?
दोषी पाए जाने वाले खिलाड़ियों में बांग्‍लादेश के तौहीद हृदय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन, और भारत के आकाश सिंह और रवि बिश्‍नोइ शामिल हैं। आईसीसी नियमों के तहत बांग्लादेशी खिलाड़ियों को छह डिमेरिट (नकारात्‍मक) अंक दिए गए थे, जबकि भारतीय खिलाड़ियों को मैच के बाद की घटनाओं के लिए पांच डिमेरिट (नकारात्‍मक) अंक के साथ दंडित किया गया था।
रवि बिश्नोई को बल्लेबाज की ओर भड़काने के लिए 'गलत भाषा का इस्तेमाल, आपत्ति जनक जेस्चर या इशारे करने के लिए दो अतिरिक्त डिमेरिट अंक दिए गए।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा लगाए गए अंक इन खिलाडि़यों के रिकार्ड में दो वर्ष तक दर्ज रहेंगे। एक नकारात्‍मक अंक पर खिलाड़ी एकदिवसीय या टी-टवेंटी या ए श्रेणी के एक अंतर्राष्‍ट्रीय मैच के लिए अयोग्‍य हो जाता है।
बांग्लादेश ने अंडर -19 विश्व कप के फाइनल में भारत को हराने के लिए 170 के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया, और दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रूम में तीन विकेट की जीत के साथ अपना पहला विश्व कप भी जीता था।

WHO ने कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी को दिया अधिकारिक नाम "Covid-2019"

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी का आधिकारिक नाम "Covid-2019" रखा है। नया नाम "Covid-2019" "corona", "virus" और "disease" शब्दों से लिया गया है और साथ में 2019 उस वर्ष के लिए है जिसमें यह वायरस सामने आया था। कोरोनावायरस शब्द का तात्पर्य उसके नवीनतम प्रारूप को बताने की बजाय केवल उस समूह का उल्लेख करता है जिसका वह सदस्य है। शोधकर्ता किसी और समूह या देश के साथ जोड़े जाने के  भ्रम और आरोप से बचने के लिए इस वायरस का आधिकारिक नाम देने के लिए कह रहे हैं।
इंटरनेशनल कमेटी ओन टैक्सोनोमी वायरस द्वारा भी इस वायरस को SARS-CoV-2 का नाम दिया गया हैं।

हर साल 11 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है विश्व यूनानी दिवस

विश्व यूनानी दिवस अथवा World Unani Day प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व यूनानी दिवस को रोग निवारण और उपचारात्मक दृष्टिकोण के जरिए यूनानी चिकित्सा पद्धति की मदद से स्वास्थ्य देखभाल सेवा देने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है।
विश्व यूनानी दिवस प्रख्यात यूनानी विद्वान हकीम अजमल खान की जयंती को भी चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। हकीम अजमल खान, नई दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से थे, जो प्रसिद्ध भारतीय यूनानी चिकित्सक थे। बहुमुखी प्रतिभा के धनी हकीम अजमल खान, महान विद्वान, समाज सुधारक, लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी, यूनानी चिकित्सा शिक्षाविद और यूनानी चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक अनुसंधान के संस्थापक थे।

यूपी सरकार ने गिरते भूजल स्तर को सुधारने के लिए भूजल अधिनियम-2020 को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने भूजल अधिनियम-2020 को अपनी स्वीकृति दे दी है। भूजल अधिनियम -2020 को मंजूरी राज्य में गिरते भूजल स्तर को सुधारने के उद्देश्य से दी गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने राज्य में भूजल अधिनियम -2020 को मंजूरी प्रदान की।
भूजल अधिनियम -2020 की कुछ प्रमुख विशेषताएं:
भूजल अधिनियम -2020 लागू होने के बाद:-
  • पंजीकरण कराने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी।
  • सबमर्सिबल पंप लगाने से पहले पंजीकरण करना अनिवार्य होगा।
  • घरेलू उपयोगकर्ताओं और किसानों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • सभी निजी, सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित करना अनिवार्य हो जाएगा।
  • बोरिंग कंपनियों के लिए पंजीकरण के साथ हर तीन महीने में नई जानकारी देना अनिवार्य हो जाएगा।
नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए सजा और जुर्माना:
  • यदि कोई व्यक्ति पहली बार भूजल स्तर को प्रदूषित करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 6 महीने से 1 साल तक की सजा के साथ 2 लाख से 5 लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति दूसरी बार पकड़ा जाता है, तो उसे 2 से लेकर 5 साल तक की सजा के साथ 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति तीसरी बार पकड़ा जाता है तो उस व्यक्ति को 5 साल से 7 साल तक की सजा के साथ 10 लाख से 20 लाख रुपये तक के जुर्माना देना होगा।

12 February 2020
-------------------------------

पहली अप्रैल से CDSCO के दायरे में आएंगे सभी चिकित्सा उपकरण

भारत सरकार ने इम्प्लांट और गर्भ निरोधक (contraceptives) सहित सभी चिकित्सा उपकरणों को "ड्रग्स" की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया है। पुन: वर्गीकरण के संबंध में अधिसूचना स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई । इसके कार्यान्वयन के साथ ही सभी चिकित्सा उपकरण अब केन्द्रीय औषध एवं मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के अंतर्गत आएंगे। 1 अप्रैल 2020 से किए बदलावों को लागू किया जाएगा। पुन: वर्गीकरण से दवाओं के लिए जिम्मेदार संस्था "CDSCO" को सुरक्षा और गुणवत्ता में सुधार के लिए विनियमन को कड़े करने में सक्षम बनाएगा।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार जिन चिकित्सा उपकरणों को फिर से वर्गीकृत किया जाएगा, उनमें वे उपकरण शामिल हैं जो किसी भी बीमारी या विकलांगता के लाइफ सपोर्ट, निदान, उपचार या निवारण के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसमें वे भी उपकरण शामिल होंगे जिनका उपयोग अन्य चिकित्सा उपकरणों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है। इस अधिसूचना में बाजार में बिकने वाले लगभग सभी चिकित्सा उपकरणों कवर होंगे।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भी चिकित्सा उपकरणों की विभिन्न श्रेणियों के लिए परिवर्तन की अवधि बताते हुए एक और अधिसूचना जारी करेगा।
भारत में चिकित्सा उपकरणों के वर्गीकरण के लिए वर्तमान नियम:
भारत में, चिकित्सा उपकरणों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:
  • A
  • B
  • C
  • D
श्रेणी के अनुसार चिकित्सा उपकरणों के उदाहरण:
  • A और B श्रेणी में कम जोखिम वाले मेडिकल डिवाइस होते हैं जैसे सर्जिकल ड्रेसिंग, अल्कोहल स्वैब, थर्मामीटर, ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग डिवाइस आदि।
  • और D श्रेणी में उच्च जोखिम वाले उपकरण हैं जैसे इम्प्लांट , हेमोडायलिसिस कैथेटर, एंजियोग्राफिक गाइड वायर और हार्ट वाल्व आदि।
वर्तमान चिकित्सा नियमों के अनुसार, CDSCO कम जोखिम वाले उपकरणों के निरीक्षण के लिए अधिसूचित किए गए निजी निकायों को लाइसेंस जारी करता है। जबकि, उच्च जोखिम वाले उपकरणों के मामले में, सीडीएससीओ लाइसेंस जारी करने के साथ-साथ उच्च जोखिम वाले उपकरणों के निरीक्षण के लिए जिम्मेदार होता है।


देश में 12 फरवरी को मनाया जाता है राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस

National Productivity Day यानि राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस प्रतिवर्ष 12 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (National Productivity Council) द्वारा मनाया जाता है।
भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंर्तगत आने वाला राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) भारत में उत्पादकता संचार के प्रचार-प्रसार का एक प्रमुख संस्थान है। एनपीसी उत्पादकता बढ़ाने, प्रतिस्पर्धा बढ़ाने, उत्पादकता बढ़ाने की दिशा में समाधान खोजने के लिए कार्य करता है। पूरे देश में 12 फरवरी से 18 फरवरी 2020 को "उत्पादकता सप्ताह" के रूप में मनाया जाएगा।

एशियाई हाथी और ग्रेट इंडियन बस्टर्ड को वैश्विक संरक्षण सूची में किया जाएगा शामिल

भारत एशियाई हाथी और गोडावण (ग्रेट इंडियन बस्टर्ड) को विलुप्त होती प्रवासी प्रजातियों की वैश्विक संरक्षण सूची में शामिल करेगा। इस सूची पर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के तहत पर्यावरण संधि (वन्य जीव) के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर आयोजित होने वाले 13 वें सम्मेलन (COP) में चर्चा की जाएगी। इसके अलावा इससे सात प्रजातियां जिनमें डुगोंग, व्हेल शार्क, समुद्री कछुआ (दो प्रजातियां) आदि के लिए संरक्षण और रिकवरी एक्शन प्लान तैयार करने के लिए चिन्हित किया गया है।
सीओपी का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में 17 से 22 फरवरी तक किया जाएगा। इसके कुल 130 सदस्य हैं और भारत वर्ष 1983 से इसका सदस्य है।

TRIFED ने "वन धन और उद्यमिता विकास" पर कार्यशाला का किया आयोजन

ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने नई दिल्ली में जनजातीय मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत "वन धन और उद्यमिता विकास" पर कार्यशाला का आयोजन किया है। "वन धन और उद्यमिता विकास" पर कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा किया गया ।
जनजातीय मंत्री ने कार्यशाला के दौरान प्रधानमंत्री वन धन योजना (पीएमवीडीवाई) पर जोर दिया जिसका उद्देश्य आदिवासियों के पारंपरिक ज्ञान और कौशल के साथ-साथ ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग कौशल का उपयोग करके बाजार की अगुवाई वाले मॉडल के माध्यम से वन धन केंद्रों (VDVKs) की स्थापना कर अपनी आय का निर्धारण करना है। यह एक पहल है जिसमे वन के धन यानी वन धन का दोहन करके आदिवासियों के लिए आजीविका उत्पादन को लक्षित किया गया है।

मध्य प्रदेश में आयोजित किया जा रहा राष्ट्रीय जल सम्मेलन

मध्य प्रदेश के भोपाल में राष्ट्रीय जल सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया। सम्मेलन के चार सत्रों के दौरान पारंपरिक जल स्रोतों का महत्व और पुनरुद्धार, जल का अधिकार, मध्य प्रदेश में नदी कायाकल्प अभियान और कई अन्य संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा जारी है। विशेषज्ञों ने चर्चा की कि बढ़ते जल संकट को हल करने के लिए जल संरक्षण तकनीकी विकास को, परम्परागत तौर-तरीकों को अपनाकर इस समस्या का समाधान खोजा जा सकता है।

अमेरिका ने भारत को व्यापार लाभ के लिए निर्यात करने वाले देशों की सूची हटाया

अमेरिका ने भारत को उन विकासशील देशों की सूची से हटा दिया, जो इस बात की जांच से छूट रखते हैं कि क्या वे गलत सब्सिडी वाले निर्यात से अमेरिकी उद्योग को नुकसान पहुंचाते हैं। अमेरिका के व्यापार प्रमुख (USTR) ने ब्राजील, इंडोनेशिया, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेंटीना सहित कई देशों को सूची से हटा दिया हैं।
अमेरिका ने भारत को जी -20 सदस्य होने और विश्व व्यापार में 0.5% या उससे अधिक की हिस्सेदारी होने के कारण सूची से हटा दिया। इस कदम ने भारत पर सामान्यीकृत प्रणाली (Generalised System of Preference) के तहत तरजीही लाभ को बहाल करने में सक्षम होने के लिए मदद मिलेगी, क्योंकि अमेरिका के साथ व्यापार वार्ता के तहत केवल विकासशील देश इसके लिए पात्र हैं। वैश्विक निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2018 में 1.67% थी। वैश्विक आयात में, यह 2.57% थी।

12 February 2020
-------------------------------

पहला जेरुसलम-मुंबई महोत्सव मुंबई में आयोजित किया जाएगा

पहला 'जेरूसलम-मुंबई फेस्टिवल' मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा. यह त्योहार दोनों शहरों के बीच विशेष संबंधों को प्रदर्शित करने और भारत और इजरायल के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है. प्रसिद्ध इज़राइली सिनेमा, The Mossad, फिल्म निर्देशक अलोन गुर आर्य की उपस्थिति में समारोह में दिखाई जाएगी.
दो दिवसीय त्योहार संस्कृति के क्षेत्र में कलात्मक सहयोग को बढ़ावा देगा, जैसे कि पाक कला, संगीत और नृत्य. यह आयोजन सांस्कृतिक क्षेत्र में जेरूसलम और महाराष्ट्र के बीच सहयोग को बढ़ावा देने का भी अवसर है और दोनों देशों की बढ़ती साझेदारी में एक और मील का पत्थर साबित होगा.

12 February 2020
-------------------------------

ESPNcricinfo पुरस्कार 2019 के 13 वें संस्करण की घोषणा

ESPNcricinfo (खेल समाचार वेबसाइट) ने वार्षिक ESPNcricinfo पुरस्कार 2019 के 13 वें संस्करण की घोषणा की. पुरस्कार 12 श्रेणियों के तहत प्रस्तुत किए गए और एक जूरी द्वारा चुने गए, जिसमें पूर्व क्रिकेटर्स, ESPNcricinfo के वरिष्ठ संपादक, लेखक और वैश्विक संवाददाता शामिल थे.
कप्तान ऑफ़ दी इयर: इयोन जोसेफ जेरार्ड मॉर्गन को वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करते हुए वर्ल्ड कप जीतने के लिए 'कप्तान ऑफ़ दी इयर’ के रूप में सम्मानित किया गया है.
ESPNcricinfo Awards 2019 की सूची नीचे दी गई है:
Sl. No.
Category
Winner
1.
'कप्तान ऑफ़ दी इयर
इयोन मॉर्गन (इंग्लैंड)
2.
टेस्ट बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
कुसल परेरा (श्रीलंका)
3.
टेस्ट बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
केमर रोच (वेस्टइंडीज)
4.
ODI बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
5.
ODI बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
मैट हेनरी (न्यूजीलैंड)
6.
T20I  बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)
7.
T20I बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)
8.
डेब्यू ऑफ़ दी इयर
जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड)
9.
वीमेन बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया)
10.
वीमेन बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
11.
एसोसिएट बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
जॉर्ज मुन्से (स्कॉटलैंड)
12.
एसोसिएट बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दी इयर
बिलाल खान (ओमान)

12 February 2020
-------------------------------

DRDO ने नई स्ट्राइक रेंज प्रानश बैलिस्टिक मिसाइल विकसित की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 200 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल 'प्राणश' विकसित करना शुरू कर दिया है. मिसाइल 150 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज प्रहार मिसाइल का उन्नत संस्करण है जिसे सामरिक मिशनों के लिए विकसित किया जा रहा था. सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल वायु सेना और सेना के लिए किया जाएगा. यह सतह की मिसाइल के लिए एक ठोस-प्रणोदक सतह है जो मच 2 की गति से यात्रा कर सकती है.

13 February 2020
-------------------------------

विश्व रेडियो दिवस: 13 फरवरी

संयुक्त राष्ट्र हर साल 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) मनाता है। संयुक्त राष्ट्र, विश्व रेडियो दिवस मीडिया में रेडियो के महत्व और लोगो में इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाता है। साथ ही यह प्रसारकों को रेडियो के जरिए सूचना पहुचाने और सुगमता प्रदान करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा इसका उद्देश्य प्रसारकों के बीच नेटवर्किंग और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भी बढ़ाना है।
यूनेस्को ने विश्व रेडियो दिवस के 9 वें संस्करण पर रेडियो स्टेशनों से न्यूज़ रूम सहित एयरवेव पर भी विविधता बनाए रखने की अपील की है।
विश्व रेडियो दिवस के 9 वें संस्करण को तीन मुख्य उप-विषयों में बाँटा गया है:
  • सार्वजनिक, निजी और सामुदायिक प्रसारकों को जोड़ने के साथ-साथ रेडियो में बहुलवाद को बढ़ावा देना।
  • विविध समुदाय के समूहों की टीमों के साथ मिलकर न्यूजरूम में प्रतिनिधित्व को प्रेरित करना।
  • संपादकीय सामग्री और कार्यक्रम में विविधता को बढ़ावा देना, जो दर्शकों की विविधता को दर्शाता है।

13 February 2020
-------------------------------

दिग्गज पत्रकार नंदू आर कुलकर्णी का निधन

दिग्गज पत्रकार नंदू आर कुलकर्णी का हाल ही में मुंबई में निधन हो गया। वह वर्ष 1992 से "द स्टेट्समैन" के मुंबई ब्यूरो प्रमुख के रूप में सेवारत थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1976 में 'द इंडियन एक्सप्रेस' से की , जहां उन्होंने 16 वर्षों तक कार्य किया। उन्होंने अपने लंबे करियर के दौरान आर्थिक अपराध, राजनीति और व्यवसाय जैसे कई विभिन्न मुद्दों पर रिपोर्टिंग की थी।

13 February 2020
-------------------------------

बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 भुवनेश्वर में हुआ आरंभ

ओडिशा के भुवनेश्वर में BIMSTEC Disaster Management Exercise यानि बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का आरंभ किया गया। भारत सरकार की ओर से बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का आयोजन राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) कर रहा है। इस अभ्यास का उद्घाटन ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया।
साझेदार देश:
इस अभ्यास में बिम्सटेक सदस्य देश - भारत, म्यांमार, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। थाईलैंड और भूटान इस वर्ष इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं।
बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास - 2020 का उद्देश्य :
एनडीआरएफ द्वारा आयोजित किए जा रहे बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का उद्देश्य मेजर भूकंप या बाढ़ की परिस्थतियों के दौरान, तत्परता और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए मौजूदा आपातकालीन प्रक्रियाओं अधिसूचना का परीक्षण करना है। इसके अलावा इसका उद्देश्य भूकंप, बाढ़ और चक्रवात में विभिन्न-एजेंसी संचालन से जुड़े तालमेल और सहयोग में सुधार करना है।
साथ ही यह अभ्यास आपदा के दौरान बहु-हितधारकों के बीच तालमेल का परीक्षण करेगा जिसमें अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य, जिला और स्थानीय एजेंसियां शामिल हैं।

13 February 2020
-------------------------------

मुंबई में स्थापित किया जाएगा भारत का सबसे बड़ा वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने महाराष्ट्र में मुंबई के 90 स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र (air quality monitoring network) स्थापना करने की मंजूरी दे दी है। 90 स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र स्थापना के बाद BMC, दिल्ली को पीछे छोड़ भारत का सबसे बड़ा निगरानी नेटवर्क बन जाएगा, जहां वर्तमान में 38 मॉनिटर लगे हैं।
इन स्टेशनों द्वारा हवा की गुणवत्ता पर स्थानुसार अपडेट किया जाएगा। वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क परियोजना बीएमसी और निजी भागीदारों द्वारा वित्त पोषित की जाएगी और जिसके अगले पांच वर्षों में समाप्त होने की संभावना है।
वर्तमान में, मुंबई में 30 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन हैं, जिनमें से 5 स्टेशन बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अंतर्गत आते हैं, इनमे से 10 स्टेशन सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अधीन हैं और 15 स्टेशन महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (MPCB) के अंतर्गत आते हैं।

धर्मेंद्र राय की पुस्तक "The Thin Mind Map Book" का हुआ विमोचन

विचारों को दिशा देने वाले एवं बुद्धि साक्षरता के प्रेरणा स्रोत माने जाने वाले धर्मेंद्र राय द्वारा लिखित पुस्तक "The Thin Mind Map Book" का हाल ही में विमोचन किया गया। इस पुस्तक का उद्देश्य लोगों को विचारों को दिशा देने (माइंड मैपिंग) का अनुभव कराना और पुस्तक में लिखे सभी प्रोयोगिक अभ्यासों को पढ़कर उनके जरिए विशेषज्ञता हासिल करना है।
धर्मेंद्र राय को विचारों को दिशा देने वाला एवं बुद्धि साक्षरता के प्रेरणा स्रोत माना जाता रहा हैं और उनके नाम 10 के सालों अन्दर 380 से ज्यादा माइंड मैपिंग सेमिनार आयोजित करने का विश्व रिकॉर्ड है। साथ ही वह TEDx पर रचनात्मकता और माइंड मैपिंग पर बात करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति भी थे।

13 February 2020
-------------------------------

राष्‍ट्रपति कोविंद ने आईएनएस शिवाजी को प्रेसीडेंटस कलर से किया सम्मानित

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के लोनावाला में आयोजित एक समारोह में आईएनएस शिवाजी को 'ध्‍वज' ('President's Colour') प्रदान किया। प्रेसीडेंटस कलर सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्वारा दिया जाने वाला प्रमुख सम्मान है। आईएनएस शिवाजी 1945 में नौसेना में हुआ था।
आइएनएस शिवाजी अब आदर्श वाक्य कार-मसु कौशलम के भारतीय नौसेना का प्रमुख तकनीकी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है। आईएनएस शिवाजी नौसेना, तटरक्षक बल, अन्य सहयोगी सेनाओं और संबंधित देशों के कर्मियों को इंजीनियरिंग अनुशासन में प्रशिक्षण प्रदान करता है। ये शुरू से अब तक दो लाख से अधिक भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय अधिकारियों और नाविकों को प्रशिक्षित कर चुका है। आइएनएस शिवाजी में संचालित सभी पाठ्यक्रमों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है।

13 February 2020
-------------------------------

ब्रिटेन की स्टार्ट-अप कंपनी ने लॉन्च किए एक साथ 34 उपग्रह

ब्रिटेन की OneWeb कंपनी ने कजाकिस्तान के बैकोनूर पोर्ट से एक सोयुज रॉकेट से 34 उपग्रहों को कक्षा में भेजा है। इसका उद्देश्य 2021 के अंत तक पूरे नेटवर्क को चालू करना है। यह एरियनस्पेस द्वारा लॉन्च किया गया 50 वां सोयुज मिशन है, जबकि कंपनी की योजना 2021 तक तीन अंतरिक्षयानों से 19 से अधिक मीडियम-लिफ्ट सोयुज को भेजने की है। इस मिशन को तारामंडल में भेजने के लिए एक योजना बनाई गई जिसके तहत 12 विमानों में से एक विमान में उपग्रह बैच को फिट किया गया था।

13 February 2020
-------------------------------

साउथ इंडियन बैंक ने बैंकिंग प्रौद्योगिकी 2019 पुरस्कारों में जीते दो पुरस्कार

साउथ इंडियन बैंक को भारतीय बैंक संघ द्वारा स्थापित बैंकिंग प्रौद्योगिकी 2019 पुरस्कारों में दो पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। ये पुरस्कार महाराष्ट्र के मुंबई में आयोजित इंडियन बैंक एसोसिएशन के 15 वें वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन, एक्सपो और अवार्ड्स के दौरान दिए गए। साउथ इंडियन बैंक को टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की श्रेणी में 'सबसे अधिक ग्राहक आकर्षित करने' में विजेता बना और छोटे बैंकों के बीच 'सर्वश्रेष्ठ भुगतान पहल' की श्रेणी में उप विजेता रहा।

अतुल कुमार गुप्ता होंगे ICAI के नए अध्यक्ष

अतुल कुमार गुप्ता को वर्ष 2020-21 के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (ICAI) का नया अध्यक्ष चुना गया हैं। इसी अवधि के लिए निहार निरंजन जंबुसरिया को ICAI का नया उपाध्यक्ष चुना गया है। इनका चयन नई दिल्ली में हुई केंद्रीय परिषद की बैठक में किया गया। अतुल गुप्ता को चार्टर्ड अकाउंटेंसी में लगभग बीस सालो का अनुभव है और वे वर्ष 2019-20 में ICAI के उपाध्यक्ष थे। वह वाणिज्य और कानून में स्नातक हैं।

14 February 2020
-------------------------------

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने SCF क्रिकेट स्टेडियम का किया उद्घाटन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी ने तमिलनाडु में सेलम के वाड़पाड़ी में सेलम क्रिकेट फाउंडेशन (SCF) क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस मैदान को सेलम क्रिकेट फाउंडेशन की ओर से बनाया गया था। क्रिकेटर राहुल द्रविड़, टीएन क्रिकेट एसोसिएशन के प्रमुख रूपा गुरुनाथ और बीसीसीआई के पूर्व प्रमुख श्रीनिवासन उद्घाटन के समय उपस्थित रहे।

14 February 2020
-------------------------------

मनप्रीत सिंह ने जीता वर्ष 2019 का "FIH प्लेयर ऑफ द ईयर" का खिताब

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation- FIH) द्वारा भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को "FIH प्लेयर ऑफ द ईयर 2019" के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। साथ ही एक और भारतीय मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद को "FIH मेल राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर" पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
इसे जीतने के साथ ही मनप्रीत सिंह 1999 में पुरस्कार शुरू होने के बाद से वर्ष 2019 का "प्लेयर ऑफ द ईयर" खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। मनप्रीत सिंह को राष्ट्रीय संघों, मीडिया, प्रशंसकों और खिलाड़ियों से कुल 35.2% वोट मिले। जबकि उनसे हारने वाले बेल्जियम के हॉकी खिलाड़ी आर्थर वान डोरेन को कुल 19.7% वोटों मिले और अर्जेंटीना के लुकास विला को 16.5 % वोट मिले।
मनप्रीत सिंह ने 2011 में अपने करियर की शुरुआत की और उन्हें अपने लंबे कैरियर के करियर के दौरान कई सुखद पल बिताये और भारतीय टीम के लिए 260 अंतर्राष्ट्रीय मैच में हिस्सा लिया। उन्होंने साल 2012 लंदन और 2016 रियो ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

पंद्रहवें वित्त आयोग ने रक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर विचार के लिए पैनल का किया गठन

पंद्रहवें वित्त आयोग ने रक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर 5 सदस्यीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल को गठन करने का उद्देश्य, यह अध्ययन करना है कि क्या रक्षा और आंतरिक सुरक्षा के वित्तपोषण के लिए एक अलग तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए अथवा नहीं, यदि हाँ, तो इस तंत्र का संचालन किस प्रकार किया जा सकता है। उपरोक्त घोषणाएँ पंद्रहवें वित्त आयोग की छठी बैठक के बाद की गईं।
इस पैनल की अध्यक्षता पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंहव्यय सचिव टी वी सोमनाथनरक्षा सचिव अजय कुमारवित्त आयोग सदस्य एएन झा और गृह मामलों के सचिव अजय भल्ला कर रहे है।

सरकार ने सुषमा स्वराज के नाम पर रखा दो प्रमुख संस्थानो का नाम

भारत सरकार ने पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज के सम्मान में दो संस्थानो- प्रवासी भारतीय केंद्र और विदेशी सेवा संस्थान का नाम उनके नाम पर रखने का फैसला किया हैं।
दुनिया भर में संकट में फंसे भारतीयों से संपर्क साधने और सहानुभूति व्यक्त करने के लिए मशहूर रही पूर्व विदेश मंत्री के नाम पर प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर सुषमा स्वराज भवन कर दिया गया। प्रवासी भारतीय केंद्र एक सांस्कृतिक केंद्र है जो दुनिया भर में रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ भारत के संबंध को दर्शाता है।
विदेशी सेवा संस्थान का नाम बदलकर सुषमा स्वराज विदेश संस्थान कर दिया गया है। विदेश सेवा संस्थान एक ऐसा संस्थान है जहाँ राजनयिकों को प्रशिक्षण दिया जाता है।
पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज हरियाणा सरकार में सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री भी थीं, उन्होंने दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में सेवा दी और देश में राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता भी रह चुकी थी। उन्होंने 2009-14 के बीच लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में भी अपना योगदान दिया था।

नई दिल्ली में "नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के संबंध" में बिम्सटेक सम्मेलन का किया गया उद्घाटन

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने नई दिल्ली में नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के संबंध में दो दिवसीय बिम्सटेक सम्मेलन का आयोजन किया है। बहु-क्षेत्रीय तकनीक और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (The Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation - BIMSTEC) सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा किया गया।
नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के संबंध में बिम्सटेक के सम्मेलन के साझेदार :
BIMSTEC एक क्षेत्रीय संगठन है, जिसके बंगाल की खाड़ी के बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और भारत सदस्य देश हैं, जो एक क्षेत्रीय क्षेत्रीय एकता का निर्माण करते हैं। सम्मेलन सभी भाग लेने वाले देशों के लिए एक-दूसरे के साथ जुड़ने के लिए एक-दूसरे के साथ विचारों, नीतियों और सहयोगी प्रयासों का आदान-प्रदान करना शामिल है ताकि अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के मुद्दे का मुकाबला किया जा सके जो कि हर देश के लिए गंभीर समस्या बना हुआ है।

14 February 2020
-------------------------------

मणिपुर सीएम ने 'Anganphou Hunba' कार्यक्रम का किया शुभारंभ

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पूर्वी इम्फाल के अरपट्टी माईइ लीकाई में 'Anganphou Hunba' (धान की नई फसल) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्य सरकार ने लघु सिंचाई विभाग द्वारा बड़ी संख्या में किसानों को कृषि योग्य पर्याप्त भूमि और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।
राज्य सरकार द्वारा चुने गए 800 मछली पालन करने वालों को ऋण प्रदान करके पर्याप्त मात्रा में मछलियों का उत्पादन करने के लिए कदम उठाए गए हैं। यह कदम बाहर से मछलियों के आयात में हर साल खर्च होने वाले लगभग 400 करोड़ रुपये को बचाने की दृष्टि से उठाया जा रहा है।

14 February 2020
-------------------------------

भारत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में ई-सिगरेट पर लगा बैन

भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation Security) ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों सहित सभी हवाई अड्डों पर इलेक्ट्रॉनिक-सिगरेट और सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ENDS) पर बैन लगाने का सर्कुलर जारी किया है। ये प्रतिबंध इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट अधिनियम के तहत लगाया, जिसे दिसंबर 2019 में पारित किया गया था।
ये आदेश BCAS के महानिदेशक राकेश अस्थाना के अनुमोदन से जारी किया गया है, जो जारी की गई तिथि से मान्य होगा। साथ ही इस सर्कुलर में अपराधियों को एक साल तक की जेल और 1 लाख रु तक के जुर्माने की भी घोषणा की गई हैं, इसके अलावा बार-बार अपराध करने वालों के मामले में, सजा 3 साल तक और जुर्माना 5 लाख रूपए तक बढ़ाया जा सकता है।

14 February 2020
-------------------------------

इंडसइंड बैंक बना 'ब्रांड मूल्य में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी' करने वाला बैंक

'द बैंकर्स टॉप 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020' रिपोर्ट के अनुसार, इंडसइंड बैंक 'ब्रांड मूल्य में सबसे ज्यादा वृद्धि’ (Highest increase in brand value) के मामले में दुनिया भर के बैंकों की सूची में सबसे ऊपर है। इस रिपोर्ट बताया गया है कि पिछले 12 महीनों में इंडसइंड बैंक के ब्रांड मूल्य में 122% की वृद्धि हुई है, जिसके कारण इसे इस सूची शीर्ष स्थान दिया गया है। बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही के अंत तक कुल 3.1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति होने की सूचना दी।
इसी रिपोर्ट के अनुसार, "टॉप 50 बाय टोटल ब्रांड वैल्यू बाय कंट्री" की सूची चीन सबसे ऊपर है, उसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) दूसरे स्थान पर जबकि कनाडा और ब्रिटेन (यूके) क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। सूची में जापान खिसक कर पांचवें स्थान पर आ गया है। इस सूची में भारत 2019 के 10 वें स्थान की तुलना में 8 वें स्थान पर पहुँच गया है। भारत का ब्रांड मूल्य 2020 में 26,516 मिलियन डॉलर है, जो 2019 में 23,409 मिलियन डॉलर था, जिसमे पिछले साल की तुलना में 13% की ग्रोथ की है।

14 February 2020
-------------------------------

EIU ने कोरोनावायरस के चलते वर्ष 2020 के वैश्विक विकास पूर्वानुमान में की कटौती

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने वर्ष 2020 के अपने वैश्विक विकास पूर्वानुमान को 2.3% से घटाकर 2.2% कर दिया किया है। यह बदलाव चीन सहित विश्व स्तर पर नए कोरोनावायरस के फैलने के कारण किया गया हैं। इस वायरस के बारे में चीन के मध्य हुबेई प्रांत के करीब 11.3 मिलियन लोगों वाले शहर वुहान में पता चला था और जो अब चीन के लगभग सभी प्रान्तों और विदेशों में भी में फैल गया हैं।
साल 2019 में अमेरिका, चीन और भारत में की जीडीपी ग्रोथ में आई तेज गिरावट और यूरोपीय संघ के कई देशों में राजनीतिक अनिश्चितता एवं व्यापार तनावों के चलते वैश्विक ग्रोथ सुस्त रही। इसके अलावा EIU ने वर्ष 2020 में चीन के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ को अपने पहले के पूर्वानुमान 5.9 प्रतिशत से घटाकर 5.4 प्रतिशत किया हैं।
इसके अलावा EIU ने वर्ष 2020 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि अनुमान को 6.1 प्रतिशत पर रखा है जो वर्ष 2019 में 4.9 प्रतिशत से कम अनुमानित था, साल 2020 में भारत में कम ब्याज दर से मांग और निवेश में वृद्धि होगी और कोरोनावायरस का प्रभाव भारत में नहीं होने के कारण जीडीपी में वृद्धि होगी।

14 February 2020
-------------------------------

ऑलराउंडर रॉबिन सिंह होंगे यूएई के अगले क्रिकेट निदेशक

पूर्व भारतीय क्रिकेट ऑलराउंडर रॉबिन सिंह को संयुक्त अरब अमीरात का नया क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया हैं। उनकी नियुक्ति अमीरात क्रिकेट बोर्ड द्वारा हटाए गए मुख्य कोच डगलस रॉबर्ट ब्राउन के स्थान पर की गई हैं। रॉबिन सिंह ने भारत के लिए वर्ष 1989 से 2001 के बीच 1 टेस्ट और 136 वनडे (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच) खेले हैं।

14 February 2020
-------------------------------

नई दिल्ली में महिला उद्यमियों के लिए राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल का किया जा रहा है आयोजन

नई दिल्ली में महिला उद्यमियों को प्रोसाहित करने के लिए राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव का आयोजन महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।
इस महोत्सव का आयोजन ‘भारत की जैविक बाजार क्षमता को विकसित करना’ के विषय पर किया जा रहा है।
राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल का उद्देश्य:
राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल प्रसंस्करण क्षमता को बढ़ाकर और भारत के निर्यात को प्रतिस्पर्धी बनाकर भारतीय जैविक क्षेत्र की ब्रांडिंग को मजबूत करेगा। इस महोत्सव का उद्देश्य जैविक उत्पादों को बढ़ावा देना और उत्पादन और प्रसंस्करण के क्षेत्र में महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है। साथ ही इसमें भारतीय महिला उद्यमियों और किसानों को खरीदारों के साथ जोड़ने और भारत में जैविक खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करने पर भी फोकस किया जाएगा।
राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल की प्रमुख घटनाएं:
राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल में राष्ट्रीय जैविक उत्पादन कार्यक्रम (NPOP) के तहत प्रमाणित की गई देश भर की 150 से भी अधिक महिला उद्यमी और स्‍वयं सहायता समूह हिस्सा लेंगे जो  हैं। यह महोत्सव महिला उत्पादकों,  बाजार और आपूर्ति करने वालो के बीच के अंतर को कम करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। जैविक उत्पादोंप्रसंस्कृत खाद्य, कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, कीटनाशक, कवकनाशी और कई अन्य उत्पादों को राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल में प्रदर्शित किया जाएगा।
भारतीय जैविक क्षेत्र (विजन 2025 की रिपोर्ट) के अनुसार, भारत का जैविक कारोबार 2015 में हुए 2700 करोड़ रुपये से बढाकर 2025 तक  75000 करोड़ रुपये तक पहुँचाने का लक्ष्य है।

वैज्ञानिकों ने नए ग्रह "2MASS 1155-7919 b" की कि खोज 

रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (RIT) के वैज्ञानिकों ने अभी तक के खोजे गए किसी भी अन्य निकटतम ग्रहों की तुलना में पृथ्वी के करीब एक नवजात विशाल ग्रह की खोज की है। इस ग्रह का नाम "2MASS 1155-7919 b" रखा गया है। वैज्ञानिकों ने गैया अंतरिक्ष वेधशाला (Gaia space observatory) के डेटा का इस्तेमाल बेबी विशाल ग्रह को खोजने के लिए किया था।
बेबी विशाल ग्रह, जिसे "2MASS 1155-7919 b" नाम दिया गया है, हमारे सौर मंडल से केवल 330 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। यह ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब है और एप्सिलॉन चामेलेन्टिस एसोसिएशन में स्थित है। यह ग्रह लगभग 5 मिलियन वर्ष पुराना एक तारे का चक्कर लगता है। यह बृहस्पति के द्रव्यमान से केवल दस गुना बड़ा है।

पीयूष गोयल ने कोलकाता की ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन का किया उद्घाटन 

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोलकाता की दूसरी मेट्रो लाइन ईस्ट-वेस्ट मेट्रो रेल के पहले चरण का उद्घाटन किया। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण में 6 एलिवेटेड स्टेशनों वाले 5.3 किलोमीटर लम्बे  मार्ग का उद्घाटन किया गया है, इस परियोजना का क्रियान्वयन कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।
कोलकाता का ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर कुल मिलाकर 16.5 किलोमीटर लंबा है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर हुगली नदी के पश्चिमी तट पर हावड़ा को पूर्वी तट पर स्थित साल्ट लेक शहर से जोड़ता है।
ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर की मुख्य विशेषता:
ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर भारत की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है, जहां मेट्रो ट्रेन "हुगली" नदी के नीचे बनी सुरंग से होकर गुजरेंगी। यह कम्युनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (CBTC) के साथ तैयार की गई है, जो ऑटोमैटिक ट्रेन कंट्रोल मैकेनिज्म और एंटी-टकराव जैसी सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।
ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर कोलकाता की दूसरी मेट्रो लाइन है। र्तमान में कोलकाता में मेट्रो के उत्तर दक्षिण कॉरिडोर पर नोआपाड़ा से कवि सुभाष स्टेशन के बीच केवल 27.6 किमी लंबे रेल मार्ग पर मेट्रो की सेवा उपलब्‍ध है, इस कॉरिडोर का उद्घाटन 1984 में किया गया था।

14 February 2020
-------------------------------

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री

ऋषि सुनक को ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति पाकिस्तानी चांसलर साजिद जाविद की जगह पर की गई है। इसके साथ ही अब प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के सांसदों की संख्‍या तीन हो गयी है। ऋषि सुनक के अलावा प्रीति पटेल को गृह मंत्री और आलोक शर्मा को ब्रिटिश कैबिनेट में व्यापार सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

14 February 2020
-------------------------------

पद्म श्री से सम्मानित फैशन डिजाइनर वेन्डेल रॉड्रिक्स का निधन

फेमस भारतीय फैशन डिजाइनर और वर्ष 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किए वेन्डेल रॉड्रिक्स का निधन। उन्हें 2015 में फ्रांसीसी संस्कृति मंत्रालय द्वारा शेवेलियर डे लॉर्ड्रे डी आर्ट्स एट लेट्रेस भी दिया गया था। इसके अलावा उन्होंने कई पुस्तके क्रमशः The Greenroom, Poskem: Goans in the shadows, Moda Goa- History & Style का भी लेखन किया था।

14 February 2020
-------------------------------

हरियाणा के सीएम ने “A Commentary & Digest on The Air, Act 1981” पुस्तक का किया विमोचन

हरयाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में “A Commentary & Digest on The Air, Act 1981” नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक डॉ. के के खंडेलवाल द्वारा लिखी गई है। ये पुस्तक द ब्राइट लॉ हाउस द्वारा प्रकाशित की गई है।
यह पुस्तक वायु प्रदूषण को रोकने और नियंत्रित करने के तौर-तरीकों पर आधारित है। ये पुस्तक पाठकों को समाज में वायु प्रदूषण पर जागरूकता बढ़ाने और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तैयार किए गए कानून पर विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी।

15 February 2020
-------------------------------

भारत का राष्ट्रीय महिला दिवस 2020

भारत हर साल 13 फरवरी को सरोजिनी नायडू के जन्मदिन को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाता हैइस वर्ष राष्ट्र ने इनका 141वां जन्मदिन मनाया. उनका जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था. वह अपनी कविताओं के कारण 'नाइटिंगेल ऑफ इंडिया' या 'भारत कोकिला' के उपनाम से प्रसिद्ध थीं.
सरोजिनी नायडू न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी थीं, बल्कि वह संयुक्त प्रांत की पहली महिला राज्यपाल भी बनीं, जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश के रूप में जाना जाता है. वह सबसे अग्रणी नेताओं में से एक थे जिन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व किया.

15 February 2020
-------------------------------

गाजियाबाद में ऑटो-रिक्शा के लिए "ऑपरेशन नाकैल"

गाजियाबाद पुलिस ने ऑपरेशन नाकैल लॉन्च किया, जिसके तहत सभी ऑटो-रिक्शा चालकों की पहचान सत्यापित की जाएगी और उन्हें चार अंकों का एक यूनिक नंबर आवंटित किया जाएगा. वाहन चालकों को ऑटो-रिक्शा के सामने, बाएं, दाएं और पीछे के हिस्से पर यूनिक नंबर प्रिंट करवाना होगा. यदि कोई उत्पीड़न का सामना करता है तो ग्राहक नंबर का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

15 February 2020
-------------------------------

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित राजेंद्र कुमार पचौरी का निधन

द एनर्जी रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) के पूर्व अध्यक्ष और महानिदेशक राजिंद्र कुमार पचौरी का निधन हो गया है. उनका जन्म 20 अगस्त 1940 को नैनीताल, उत्तराखंड में हुआ था. उन्होंने 2002 से इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) पैनल की अध्यक्षता की थी, लेकिन फर्म के एक कर्मचारी द्वारा उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के कारण उहोने 2015 में इस्तीफा दे दिया था.
पचौरी को वर्ष 2007 के लिए पूर्व संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के उपाध्यक्ष अल गोर के साथ, IPCC की ओर से नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया था. उन्हें भारत सरकार द्वारा 2008 में पद्म विभूषण और 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

15 February 2020
-------------------------------

BioAsia 2020 ने जीनोम वैली एक्सिलेंस अवार्ड की घोषणा की

BioAsia 2020 ने जीनोम वैली एक्सिलेंस अवार्ड की घोषणा की है. अमेरिकी प्रतिरक्षाविज्ञानी और ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. कार्ल एच जून और नोवार्टिस के सीईओ डॉ. वसंत नरसिम्हन को जीवन विज्ञान में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. समारोह का आयोजन तेलंगाना सरकार के वार्षिक वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान मंच द्वारा किया जाएगा.
डॉ. कार्ल एच जून को रोग-प्रतिरक्षाचिकित्सा में कैंसर और दुनिया के पहले एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन, संयुक्त राज्य अमेरिका) के व्यावसायीकरण के लिए - अनुमोदित जीन थेरेपी में  (Chimeric Antigen Receptor- T cells) CAR-T के रिसर्च इन डेवलपमेंट करने के लिए सम्मानित किया जाएगा.
डॉ. नरसिम्हन को डिजिटल टेक्नोलॉजी और हेल्थकेयर में फार्मास्यूटिकल व्यवसाय में अपनी नए विसन के लिए चुना गया है. उन्होंने 20 नोवेल दवाओं के विकास में भी काम किया, जिनमें उन्नत कोशिकाएं, जीन थेरेपी और साथ ही टीके शामिल हैं और विशेष रूप से विकासशील देशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी काम किया है.

लद्दाख और जम्मू और कश्मीर करेंगे खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2020 की मेजबानी

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2020 की घोषणा की है जो इस महीने के अंत में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में आयोजित किया जाएगा और इसके बाद मार्च में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में एक समान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.
खेलो इंडिया लद्दाख विंटर गेम्स में एक ओपन आइस हॉकी चैंपियनशिप, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग की सुविधा होगी और प्रतियोगिता लगभग 1700 एथलीटों की अपेक्षित भागीदारी के साथ ब्लॉक, जिला और केन्द्र शासित प्रदेशों में आयोजित की जाएगी.
खेलो इंडिया जम्मू और कश्मीर शीतकालीन खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए चार आयु वर्गों में कोंगडोरी, गुलमर्ग में किया जाएगा। 19-21 वर्ष, 17-18 वर्ष, 15-16 वर्ष और 13-14 वर्ष की आयु वर्ग में एथलीट अल्पाइन स्कीइंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और स्नोशिंग में प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं.

राजीव बंसल होंगे एयर इंडिया के नए CMD

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव बंसल को राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नामित किया गया है. वह अश्वनी लोहानी का स्थान लेंगेमंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एयर इंडिया के सीएमडी के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. नागालैंड कैडर के 1988 बैच के अधिकारी बंसल ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव का पद संभाला हुआ है.

17 February 2020
-------------------------------

सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने जीती 77 वीं सीनियर नेशनल स्क्वैश चैंपियनशिप

भारत के दो स्टार स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल और जोशन चिनप्पा चेन्नई में हुई 77 वीं सीनियर नेशनल स्क्वैश चैंपियनशिप के पुरुष और महिला वर्ग में जीत हासिल की है। शीर्ष रैंक वाले भारतीय खिलाड़ियों ने पुरुष और महिला वर्ग में क्रमश: 13वां और 18वां रिकॉर्ड खिताब अपने नाम किया।
पुरुष वर्ग के फाइनल में सौरव घोषाल ने अभिषेक प्रधान को 11-6, 11-5, 11-6 सेटों से हराया, जबकि जोशना चिनप्पा ने महिला वर्ग में तानवी खन्ना को 8-11, 11-6, 11-4, 11-7 के मामूली अंतर से मात दी।

अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री

आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने रविवार को रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। श्री केजरीवाल ने इससे पहले 2013 और 2015 में रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ग्रहण की थी। 51 वर्षीय केजरीवाल 2011 में रामलीला मैदान हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन से नौकरशाह से राजनेता बने थे । उपराज्यपाल अनिल बैजल ने श्री केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सदस्कोयों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
मनीष सिसोदिया और गोपाल राय सहित विधान सभा के छह सदस्यों (विधायकों) ने आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। अरविंद केजरीवाल के नए मंत्रिमंडल में कोई महिला शामिल नहीं है। दिल्ली के लिए छह कैबिनेट मंत्री इस प्रकार हैं:-
1. मनीष सिसोदिया
2. सत्येंद्र जैन
3. गोपाल राय
4. कैलाश गहलोत
5. इमरान हुसैन और
6. राजेंद्र पाल गौतम



65 वें अमेज़ॅन फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स 2020: गली बॉय का रहा दबदबा, जाने पूरी सूची

65 वें अमेज़ॅन फिल्मफेयर अवार्ड्स 2020, 15 फरवरी 2020 को ओसम असम में हुए एक सामारोह में प्रदान किए किए। इस कार्यक्रम को फिल्म निर्देशक करण जौहर और बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल और वरुण धवन ने होस्ट किया। इस कार्यक्रम में जोया अख्तर की गली बॉय ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब जीता।
यहां वर्ष 2020 में 65 वें अमेज़ॅन फिल्मफेयर पुरस्कार के दौरान जीतने वाले बॉलीवुड स्टार की पूरी सूची नीचे दी जा रही है:-
1. बेस्ट फिल्म: गली बॉय
2. बेस्ट डायरेक्टर: जोया अख्तर (गली बॉय)
3. बेस्ट फिल्म क्रिटिक चॉइस: आर्टिकल 15 (अनुभव सिन्हा) और 'Sonchiriya' (अभिषेक चौबे)
4. बेस्ट ऐक्टर लीडिंग रोल (मेल)- रणवीर सिंह (गली बॉय)
5. बेस्ट ऐक्टर क्रिटिक चॉइस: आयुष्मान खुराना, आर्टिकल 15
6. बेस्ट ऐक्टर लीडिंग रोल (फीमेल)- आलिया भट्ट (गली बॉय)
7. बेस्ट ऐक्ट्रेस क्रिटिक चॉइस: भूमि पेडनेकर और तापसी पन्नू (सांड की आंख)
8. बेस्ट ऐक्टर सपॉर्टिंग रोल (फीमेल): अमृता सुभाष (गली बॉय)
9. बेस्ट ऐक्टर सपॉर्टिंग रोल (मेल): सिद्धांत चतुर्वेदी (गली बॉय)
10. बेस्‍ट म्‍यूजिक एल्‍बम: 'गली बॉय' जोया अख्तर-अंकुर तिवारी और 'कबीर सिंह': मिथुन, अमाल मालिक, विशाल मिश्रा, सचेत–परंपरा और अखिल सचदेवा
11. बेस्ट लिरिक्स: अपना टाइम आएगा (डिवाइन और अंकुर तिवारी)
12. बेस्ट प्लेबैक सिंगर (मेल): कलंक नहीं (अरिजीत सिंह, कलंक)
13. बेस्ट प्लेबैक सिंगर(फीमेल): घूंघरू टूट गए (शिल्पा राव, वॉर)
14. बेस्‍ट डेब्‍यू डायरेक्टर: आदित्य धर (उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक)
15. बेस्‍ट डेब्‍यू ऐक्‍टर (मेल): अभिमन्यू दसानी (मर्द को दर्द नहीं होता)
16. बेस्‍ट डेब्‍यू ऐस्‍टर (फीमेल): अनन्‍या पांडे (स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर 2) और (पति पत्नी और वो)
17. बेस्ट ओरिजनल स्टोरी: अनुभव सिन्हा और गौरव सोलंकी (आर्टिकल 15)
18. बेस्ट स्क्रीनप्ले: रीमा कागती और जोया अख्तर (गली बॉय)
19. बेस्ट डायलॉग: विजय मौर्या (गली बॉय)
20. लाइफ टाइम अचीवमेंट्स अवॉर्ड: रमेश सिप्पी
21. अवॉर्ड ऑफ एक्‍स‍िलेंस इन सिनेमा: गोविंदा|
22. आरडी वर्मन अवॉर्ड फॉर अपकमिंग म्यूजिक टैलेंट: साश्‍वत सचदेव, (उरी, द सर्जिकल स्ट्राइक)

ब्रिटेन में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करंगे भारतीय मूल के आलोक शर्मा

हाल ही में ब्रिटेन में नए मंत्री बने भारतीय मूल के आलोक शर्मा को ब्रिटेन द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त राष्ट्र की जलवायु वार्ता का प्रभारी चुना गया है। उन्हें ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल के तहत व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति के राज्य सचिव के पद पर पदोन्नत किया गया है। वह महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन 'COP26' का जिम्मा संभालेंगे क्योंकि हाल में विवादों के चलते इसके पूर्व अध्यक्ष को हटा दिया गया था।

महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को करना होगा सप्ताह में केवल 5-काम, सरकार ने किया ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए सप्ताह को पांच दिन कार्य दिवस करने का ऐलान किया है। यह फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। ये नई व्यवस्था 29 फरवरी से प्रभावी होगी।
वर्तमान में महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों को हर महीने के दुसरे और चौथे शनिवार का अवकाश मिलता है। राज्य में सरकारी, अर्ध-सरकारी और स्थानीय निकायों में लगभग 20 लाख से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कार्यत हैं।
इसके अलावा सरकार ने ओबीसी, SEBCs (सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग), VJNTs  (विमुक्त जाति और घुमंतू जनजाति) और विशेष पिछड़ा वर्ग के राज्य विभाग का नाम बदलकर 'बहुजन कल्याण विभाग' करने का भी फैसला किया है।

दक्षिण-मध्य रेलवे स्टेशनों पर "ऊर्जा तटस्थ" स्थापित करने वाला बना देश का पहला जोनल

भारतीय रेलवे का दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ज़ोन, "ऊर्जा तटस्थ" (energy neutral) पर रेलवे स्टेशन का संचालन वाला देश का पहला जोनल बन गया है। दक्षिण मध्य रेलवे ने अपने कुल 13 रेलवे स्टेशनों को "ऊर्जा तटस्थ" स्टेशनों में बदला है, जो भारतीय रेलवे के सभी जोनल में सबसे ज्यादा है।
ऊर्जा-तटस्थ रेलवे स्टेशन, स्टेशन परिसर में लगे सौर फोटोवोल्टिक पैनलों के माध्यम से सौर ऊर्जा का उपयोग कर रेलवे स्टेशनो  की 100 प्रतिशत ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं।

SCR ज़ोन के 13 ऊर्जा-तटस्थ रेलवे स्टेशन इस प्रकार हैं:-
  • सिकंदराबाद डिवीजन के घाटकेसर स्टेशन परिसर में 10 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • सिकंदराबाद डिवीजन के धार स्टेशन परिसर में 5 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • सिकंदराबाद डिवीजन के रघुनाथपल्ली स्टेशन परिसर में 5 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • सिकंदराबाद डिवीजन के मेलाचेरुवु स्टेशन परिसर में 5 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • गुंटकल डिवीजन के ओट्टीमिट्टा स्टेशन परिसर में 7.5 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • विजयवाड़ा डिवीजन के कदियाम स्टेशन परिसर में 10 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं
  • विजयवाड़ा डिवीजन के द्वारापुड़ी स्टेशन में 10 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • विजयवाड़ा डिवीजन के गोदावरी स्टेशन में 10 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • हैदराबाद डिवीजन के धर्मबाद स्टेशन में 11.6 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • हैदराबाद डिवीजन के सिवुगांव स्टेशन में 2.2 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • हैदराबाद डिवीजन के उमरी स्टेशन में 17.43 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • हैदराबाद डिवीजन के कार्खेली स्टेशन में 2.2 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.
  • हैदराबाद डिवीजन के बोलसा स्टेशन में 2.95 kWp की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए गए हैं.

रोम में आयोजित की गई IFAD गवर्निंग काउंसिल की 43 वीं बैठक

कृषि विकास के लिए धन पर विचार करने वाली - International Fund for Agricultural Development (कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष) की 43 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक इटली के रोम में आयोजित की गई। 43 वें सत्र में "Investing in sustainable food systems to end hunger by 2030" (2030 तक भुखमरी को समाप्त करने के लिए स्थायी खाद्य प्रणालियों में निवेश) के विषय पर फोकस किया गया। यह विषय इस बात की ओर ध्यान आकर्षित करता है कि सतत, समावेशी, पौष्टिक और कुशल भोजन प्रणालियों के समर्थन में आईएफएडी की भूमिका और अनुभव कैसे सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी 2) को प्राप्त करने में में योगदान दे सकता है।
इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट की बैठक में कहा गया कि जलवायु परिवर्तन से कृषि पर पड़ने वाले इसके प्रभाव से ये 2030 तक लगभग 100 मिलियन लोगों को गरीबी की ओर ले जाएगा।

इस साल 15 फरवरी को मनाया गया विश्व पैंगोलिन दिवस

हर साल फरवरी के तीसरे शनिवार को विश्व पैंगोलिन (World Pangolin Day)दिवस मनाया जाता है। इस दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैंगोलिन प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन और इनके प्रति किए जा रहे संरक्षण प्रयासों को गति देने के लिए विभिन्न हितधारकों को इकठ्ठा किया जाता है। इस साल नौवां विश्व पैंगोलिन दिवस 15 फरवरी 2020 को मनाया गया।
मध्यप्रदेश ने अत्यधिक संकटग्रस्त प्रजातियों में शामिल पैंगोलिन (Manis crassicaudata), विशेष रूप से भारतीय पैंगोलिन के संरक्षण के लिए विशेष पहल की है। मध्यप्रदेश के वन विभाग और वन्यजीव संरक्षण ट्रस्ट (Wildlife Conservation Trust) ने भारतीय पैंगोलिन की पारिस्थितिकी को समझने और प्रभावी ढंग से संरक्षित करने के लिए एक संयुक्त परियोजना की शुरूआत की है।
इस परियोजना के अंतर्गत कुछ पैंगोलिन की गतिविधियों, निवास स्थल, दिनचर्या आदि का अध्ययन करने के लिए रेडियो-टैगिंग की गई है। इसके अलावा दो भारतीय पैंगोलिन का जंगल में सफलतापूर्वक पुनर्वास किया गया है।

सेबी ने नगरपालिका बांड विकास समिति का किया गठन

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सुजीत प्रसाद की अध्यक्षता में नगरपालिका बांड विकास समिति (Municipal Bonds Development Committee) का गठन किया है। यह समिति नगरपालिका ऋण प्रतिभूतियों के उभरने से संबंधित नीतिगत मामलों पर सुझाव देगी और नगरपालिकाओं को इस तरह के बांड जारी करने की सुविधा प्रदान करेगी।
इस समिति में नगर निगम के वकील, पेशेवर और कारोबारियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। ये पैनल, नगरपालिका ऋण प्रतिभूतियों के प्राथमिक और द्वितीयक बाजार के विनियमन और विकास से संबंधित मुद्दों पर सेबी को सलाह देगा।

श्री बद्रीनाथ और श्री केदारनाथ मंदिर समिति ने लॉन्च किया अपना वेब पोर्टल

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने श्री बद्रीनाथ और श्री केदारनाथ मंदिर समिति का अधिकारिक वेब पोर्टल लॉन्च किया। इस वेब पोर्टल को उत्तराखंड राज्य राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठे हुए चारधाम यात्रा के बारे में आसानी से जानकारी हासिल की जा सकेगी। इसके अलावा उन्होंने श्री बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति की डायरी और कैलेंडर का भी अनावरण किया।

हैदराबाद में बायो-एशिया समिट 2020 का हुआ शुभारंभ

तेलंगाना सरकार हैदराबाद में 17 फरवरी से 19 फरवरी, 2020 तक चलने वाली बायो-एशिया समिट 2020 का आयोजन कर रही है। इस समिट का मुख्य उद्देश्य जीव विज्ञान कंपनियों की क्षमता और उनके निवेश के बारे पता लगाना है। इस शिखर सम्मेलन का विषय:  "टुडे फ़ॉर टुमॉरो" है।
इस शिखर सम्मेलन में शोधकर्ता, निवेशक, कंपनियों के संगठन, स्टार्ट-अप और स्वास्थ्य देखभाल प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। ये समिट जीव विज्ञान उद्योग की उभरती आवश्यकताओं पर फोकस होगी।

अहमदाबाद में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते है डोनाल्ड ट्रम्प

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई स्टेडियम कर दिया गया है, जो विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसका उद्घाटन भारत की यात्रा पर आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किया जा सकता है। इस स्टेडियम में लोगो के बैठने की क्षमता करीब एक लाख दस हजार है। पुराने क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में लोगो के बैठने की क्षमता करीब 53000 थी, जिसे विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप में तैयार करने के लिए 2015 में तोड़ा गया और इसका नाम बदलकर सरदार वल्लभभाई स्टेडियम कर दिया गया।

पीएम मोदी ने गुजरात में प्रवासी प्रजाति पर यूएन के COP-13 सम्मेलन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गांधीनगर में जंगली जानवरों के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल देशों के 13 वें सम्मेलन (COP) का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का विषय "Migratory species connect the planet and we welcome them home" (इस उपग्रह को जोड़ने वाली प्रवासी प्रजातियों का स्‍वागत है) है।
सीएमएस COP-13 का लोगो दक्षिणी भारत के पारंपरिक कला रूप 'कोलम' से प्रेरित होकर लिया गया है। इस लोगो में, कोलम कला का इस्तेमाल भारत में प्रमुख प्रवासी प्रजातियों जैसे अमूर बाज़, हंपबैक व्‍हेल और समुद्री कछुओं को चित्रित करने के लिए किया जाता है। मेजबान होने के चलते भारत को अगले तीन वर्षों के लिए सम्मलेन अध्यक्ष चुना जाएगा। भारत 1983 से प्रवासी जंगली जानवरों के संरक्षण की संधि में शामिल है।

18 February 2020
-------------------------------

बिहार सरकार ने राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए 'प्यार का पौधा' अभियान किया आरंभ

बिहार सरकार के पर्यावरण और वन विभाग द्वारा पटना में 'प्यार का पौधा' अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान राज्य में पेड़ लगाने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत पर्यावरण विभाग ने राज्य के नागरिको से अपने करीबी लोगों को 'प्यार का पौधा' भेंट करने और इसकी देखभाल करने का अनुरोध किया है। यह अभियान बिहार को हरा-भरा बनाने की दिशा में उठाया गया छोटा मगर अहम कदम है।

-------------------------------
GoAir ने विनय दूबे को बनाया अपना नया CEO

GoAir ने जेट एयरवेज के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विनय दूबे को अपना नया CEO नियुक्त किया है। वह एयरलाइन के प्रबंधन और कंपनी के लक्ष्य प्राप्ति के साथ-साथ कंपनी के भविष्य में विकास के लिए भी जिम्मेदार होंगे। पिछले साल मार्च में कॉर्नेलिस व्र्सविजक के जाने के बाद से किफायती माने-जाने वाली एयरलाइन का सीईओ पद रिक्त पड़ा था।
विनय दुबे इससे पहले डेल्टा एयर लाइन्स में एशिया पैसिफिक के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, डेल्टा टेक्नोलॉजी LLC के CEO, सबरे (Sabre)  एयरलाइन सॉल्यूशंस में वाइस प्रेसीडेंट-कंसल्टिंग एंड मार्केटिंग सॉल्यूशंस सहित कई अहम पदों पर कार्य कर चुके हैं।

केरल के मुख्यमंत्री ने ड्रग माफिया से निपटने के लिए “Yodhav” मोबाइल ऐप की लॉन्च

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राजधानी कोच्चि में “Yodhav” (योद्धा) नामक एक मोबाइल ऐप लॉन्च की। इस ऐप के जरिए नागरिक पुलिस को नशीली दवाओं के सेवन और इसके बेचे जाने के बारे में सुचना दे सकेंगे। इस ऐप को कोच्चि शहर की पुलिस द्वारा लॉन्च किया गया और जिसमे खबर देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सभी सुविधाओं से लैस और अत्याधुनिक साइबर डूम साइबर क्राइम पुलिस स्टेशनइन्फोपार्क पुलिस स्टेशन की नई इमारत और इन्फोसिस के TCS सभागार में रीजनल फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के अपर और अवर अधीनस्थ क्वार्टरों का भी उद्घाटन किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने मरीन ड्राइव में बनाए जा रहे कोच्चि शहर की पुलिस के नए पुलिस परिसर के मॉडल का भी अनावरण किया।

18 February 2020
-------------------------------

'यूनाइटेड बाय इमोशन' होगा टोक्यो ओलंपिक 2020 का आदर्श वाक्य

इस साल टोक्यो में आयोजित किए जाने ओलंपिक खेलों की आयोजन समिति ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के  आधिकारिक आदर्श वाक्य"यूनाइटेड बाय इमोशन" को जारी किया है। ये आदर्श वाक्य खेलों के महत्व पर जोर देता है ताकि लोगों को हर तरह की विविध पृष्ठभूमि से लाया जा सके और उन्हें मतभेदों से आगे बढ़कर एक साथ जुड़ने और उत्सव मनाने का मौका मिल सके।
आधिकारिक ओलंपिक आदर्श वाक्य “Citius, Altius, Fortius” या “Faster, Higher, Stronger” है, लेकिन सभी मेजबान देश खेलों के उस संस्करण के साथ अपने आदर्श वाक्य का चयन करते है। इन खेलों में 200 से अधिक देशों की ओलंपिक समितियों और शरणार्थी ओलंपिक टीम के एथलीटों के साथ-साथ लाखों दर्शकों और मीडिया प्रतिनिधियों भी इकट्ठा होंगे।

18 February 2020
-------------------------------

ग्रैंड मास्‍टर कोनेरू हम्पी ने जीता केयर्न्‍स कप शतरंज टूर्नामेंट

भारत की कोनेरू हम्पी ने अमेरिका के सेंट लुई में आयोजित केयर्न्‍स कप शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। उन्होंने 9 राउंड में 6 अंक पूरे करने के बाद यह खिताब अपने नाम । विश्व चैंपियन ज्‍यू वेजॉन 5.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि रूस की एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक 5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही और इनके बाद यूक्रेन की मारिया मुजिकुक 5 अंकों के साथ चौथे और भारत की हरिका द्रोणावल्ली ने 4.5 अंकों के साथ 5 वां स्थान प्राप्त किया।
इस टूर्नामेंट में 9 राउंड क्लासिकल इवेंट आयोजित किए जाते हैं और इनमे जीतने वाले शीर्ष 3 विजेताओं को क्रमशः 45,000, 35,000 और 25,000 डॉलर की राशि दी जाती है।

सुषमा स्वराज के नाम पर रखा अंबाला सिटी बस स्टैंड का नाम

हरियाणा सरकार ने अंबाला सिटी बस स्टैंड का नाम बदलकर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर रखने का फैसला किया है। इस बस स्टैंड को अब 'सुषमा स्वराज बस स्टैंड' के नाम से जाना जाएगा । यह बदलाव 14 फरवरी को अंबाला कैंट में जन्मी देश की पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय स्वराज की जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया है। साल 2007 में तोड़ने के बाद अंबाला सिटी बस स्टैंड को 18 करोड़ रुपये की लागत से फिर से बनाया गया है।

स्वीडन में किया जाएगा सड़क सुरक्षा पर तीसरे मंत्रिस्तरीय वैश्विक सम्मेलन का आयोजन

स्वीडन के स्टॉकहोम में 19 से 20 फरवरी, 2020 को सड़क सुरक्षा पर मंत्रिस्तरीय वैश्विक सम्मेलन का तीसरा संस्करण आयोजित किया जाएगा। इस तीसरे मंत्रिस्तरीय वैश्विक सम्मेलन का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के संबंध में निर्धारित किए गए लक्ष्यों को वर्ष 2030 तक हासिल करने के लिए उच्च स्तरीय आम सहमति बनाना है। इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय Achieving Global Goals 2030 है।
इस सम्मलेन का आयोजन स्वीडन सरकार द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग किया जा रहा है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी करेंगे।

18 February 2020
-------------------------------

नई दिल्ली में आयोजित किया गया CAT-2020 का अखिल भारतीय सम्मेलन

केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (CAT) का वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। सम्मेलन में देश भर से कैट के सभी 17 बेंचों के न्यायिक और प्रशासनिक सदस्यों, कैट बार एसोसिएशन के सदस्य और प्रख्यात न्यायविद शामिल हुए, जिन्होंने 2020 के लिए अधिकरण की कार्यप्रणाली और प्राथमिकताओं के से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।
इस सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने की थी। यह कैट के काम से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने का मंच है, जिसमें संरचनात्मक और संस्थागत मुद्दे, अन्य कानूनी प्रणालियों में प्रशासनिक न्यायाधिकरणों के कामकाज और दूसरों के बीच न्यायाधिकरण के कामकाज की कार्यप्रणाली शामिल हैं।


पीएम मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक’ प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित सांस्कृतिक कला और हस्तशिल्प प्रदर्शनी 'काशी एक रूप अनेक' का उद्घाटन किया। ‘काशी एक रूप अनेक’ प्रदर्शनी में समूचे उत्तर प्रदेश के 10,000 से अधिक कारीगरों के साजो-सामानों को प्रदर्शित किया गया।
इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की' महत्वाकांक्षी योजना 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' (ODOP) लॉन्च की गई जिसमें हर जिले के एक शिल्प को चिन्हित किया गया। राज्य सरकार ने कच्चे माल भंडार, परीक्षण प्रयोगशालाओं, सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना की है और कारीगरों और बुनकरों की पहुँच सीधे बाजार तक करने की सुविधा की है, जिसने उनकी आय में सुधार करने में मदद की है।

पीएम मोदी ने वाराणसी में 1200 करोड़ रुपये की 50 विकास परियोजनाओं का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की 50 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इन परियोजनाओं में वाराणसी में 430 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी सरकारी अस्पताल, 74 बेड वाला मनोरोगी अस्पताल और काशी हिंदू विश्व विद्यालय (बीएचयू) में वैदिक अनुसंधान केंद्र का निर्माण शामिल हैं। साथ ही पीएम मोदी शहर में चौकाघाट लेहरतारा ओवरब्रिज का भी उद्घाटन किया, जो रेलवे स्टेशन के पास यातायात को आसान बनाएगा।
इसके अलावा पीएम मोदी ने वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई और दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने चंदौली जिले के पांडव क्षेत्र में पं दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट की प्रतिमा का भी अनावरण किया। यह प्रतिमा पं दीनदयाल की देश में बनी सबसे बड़ी प्रतिमा है।

गोवा में डिफिकल्ट डायलॉग्स का 5 वां संस्करण हुआ आरंभ

गोवा के पणजी में डिफिकल्ट डायलॉग्स का 5 वां संस्करण शुरू हो गया है। डिफिकल्ट डायलॉग्स (डीडी) दक्षिण एशिया में समकालीन प्रासंगिकता के मुद्दों पर चर्चा करने का एक वार्षिक मंच है। वर्ष 2020 का डिफिकल्ट डायलॉग्स “State of Law” पर फोकस है।
यह सम्मेलन सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम वकीलों, कुछ प्रतिष्ठित मुख्य न्यायाधीशों, समाज-सेवी, मीडिया, अकादमिक विशेषज्ञ, कार्यकर्ताओं और सामुदायिक स्तर पर काम करने वाले लोगों [कानून, शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम] को एक साथ लाने का मंच है। वर्ष 2019 की DD समिट “Education: Illuminating the myriad facets” पर फोकस थी। ये सम्मलेन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, गोवा यूनिवर्सिटी, ICG, ब्रूकिंग्स इंडिया, PLAN इंडिया, CBPS, NIPFP के साथ साझेदारी में ही आयोजित किया गया था।

18 February 2020
-------------------------------

भारत में 2020 तक पहली "एकीकृत त्रि-सेवा कमान" की जाएगी स्थापना

चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने पहली एकीकृत त्रि-सेवा कमान की स्थापना करने की योजना की घोषणा की। ये एकीकृत त्रि-सेवा कमान समूचे देश की वायु सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होगी। यह कमान की जून 2020 तक स्थापित होने की संभावना है। इस एकीकृत त्रि-सेवा कमान का निर्माण भारतीय वायु सेना (IAF) अधिकारी के नेतृत्व में किया जाएगा।
एकीकृत त्रि-सेवा कमान का उद्देश्य:
इस एकीकृत त्रि-सेवा कमान का उद्देश्य देश की वायु सुरक्षा के लिए एक कमान के तहत भारत की तीनों सेनाओं के संसाधनों को एकजुट करना है। एकीकृत की स्थापना थल सेना, वायु सेना और नौसेना को वायु सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए होगी।

केंद्र सरकार ने IDSA का नाम बदलकर किया 'मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान'

केंद्र सरकार ने रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (The Institute for Defence Studies and Analyses) का नाम बदल कर मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय देश के पूर्व रक्षा मंत्री और पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर को सम्मानित करने के लिए लिया गया है।
मनोहर पर्रिकर का "सबसे बड़ा" योगदान सशस्त्र बलों की लंबे समय चली आ रही वन रैंक वन पेंशन (OROP) मांग को लागू करना था। पर्रिकर 9 नवंबर, 2014 से 14 मार्च, 2017 तक रक्षा मंत्री रहे थे।
नई दिल्ली में IDSA की स्थापना 1965 एक पंजीकृत सोसाइटी के रूप में की थी, जो रक्षा एवं सुरक्षा के सभी पहलुओं पर उद्देश्यपूर्ण अनुसंधान और नीति-प्रासंगिक अध्ययनों के लिए समर्पित है। संस्थान का उद्देश्य रक्षा और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देना तथा ज्ञान का प्रसार करना है। संस्थान अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए, विशेषज्ञों के अनुसंधान, नीति-उन्मुख अनुसंधान, अनुसंधान निष्कर्षों के प्रसार, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण और सार्वजनिक शिक्षा का कार्य करता है।

बर्लिन में 20 वें लॉरियस अवार्ड्स की हुई घोषणा, सचिन को बेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट का मिला खिताब

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स एक वार्षिक पुरस्कार समारोह है, जिसमें साल के दौरान उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी और टीमों को सम्मानित किया जाता है। इन पुरस्कारों की शुरुआत 1999 में लॉरियस स्पोर्ट फ़ॉर गुड फ़ाउंडेशन के संस्थापक डेमलर और रिकेमॉन्ट द्वारा की गई थी। प्रतिष्ठित लॉरियस पुरस्कार पिछले 20 वर्षो से दिए जा रहे है, जिसे खेल जगत में सर्वश्रेष्ठ माना-जाता है। यह पुरस्कार समारोह जर्मनी के बर्लिन में आयोजित किया गया।
ब्रिटिश F1 1 रेसर लुईस हैमिल्टन और स्टार फूटबॉलर लियोनेल मेस्सी को प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड का संयुक्त विजेता घोषित किया गया। दोनों को बराबर वोट मिलने की वजह से 20 सालों में पहली बार जूरी फैसला करने में असमर्थ रही, जिसके बाद हैमिल्टन और मेस्सी को संयुक्त विजेता घोषित किया गया।
यहाँ लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के विजेताओं की पूरी सूची दी जा रही है:-
S. No.
पुरस्कार
नाम विजेता
1
लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर:
लुईस हैमिल्टन और लियोनेल मेस्सी
2
लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर
सिमोन बाईल्स
3
लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर
दक्षिण अफ्रीका की पुरुष रग्बी टीम
4
लॉरियस बेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट
सचिन तेंदुलकर- को टीम इंडिया द्वारा कंधों पर उठाकर स्टेडियम का चक्कर लगाना
5
लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर
ईगन बर्नल
6
लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर
सोफिया फ्लॉर्श
7
लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर विथ ए डिसेबिलिटी
ओक्साना मास्टर्स
8
लॉरियस वर्ल्ड एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ़ द इयर:
क्लो किम
9
लॉरियस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड:
डिर्क नोविट्ज़की
10
लॉरियस अकैडमी एक्सेप्शनल अचीवमेंट अवार्ड
स्पेनिश बास्केटबॉल फेडरेशन
11
लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवार्ड
साउथ ब्रोंक्स यूनाइटेड

जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप 2021 की मेजबानी करेगा भारत

भारत साल 2021 में होने वाले जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। स्विट्जरलैंड के लुसाने में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation-FIH) ने  यह घोषणा की। यह प्रतियोगिता 2021 के अंत में खेली जाएगी। भारत दूसरी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, पहली बार 2016 में उत्तर प्रदेश के लखनऊ इस कार्यक्रम आयोजन किया गया था।
इस बार के जूनियर पुरुष विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमे मेजबान भारत समेत छह यूरोप, चार एशिया, दो अफ्रीका, दो ओशिनिया और दो पैन अमेरिका की टीमें शामिल होंगी। इन 16 टीमों में से यूरोपीय की छह टीमें पहले से ही इस टुर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, इनमे जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड, स्पेन, बेल्जियम और फ्रांस शामिल हैं, जो 2019 में आयोजित यूरोपीय कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के जरिए अपनी दावेदारी पक्की कर चुकी है।
पिछली बार 2016 में भारत ने लखनऊ के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में प्रतियोगिता के फाइनल मैच में बेल्जियम को 2-1 से हराया था। भारत द्वारा 2018 में एफआईएच के सीनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी भुवनेश्वर के कलिंग हॉकी स्टेडियम में की गई थी।

जाने-माने अभिनेता एवं पूर्व सांसद तापस पाल का निधन

प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद तापस पाल का निधन। उन्होंने बंगाली सिनेमा में 22 साल की उम्र में अपने शुरुआत की और 1980 में समीक्षकों द्वारा पसंद की गई फिल्म दादर कीर्ति से लोकप्रियता हासिल की।
पाल ने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने बॉलीवुड में पहली बार माधुरी दीक्षित के साथ फिल्म “अबोध” में काम किया था। वह कृष्णानगर से दो बार के सांसद और अलीपुर के विधायक चुने गए थे, पाल पश्चिम बंगाल के 2009 विधानसभा चुनावों में अपनी स्टार पावर से टीएमसी के लिए प्रचार करने वाले अभिनेताओं में से एक थे।


19 February 2020
-------------------------------

मिट्टी की खामियों को दूर करने के लिए 19 फरवरी को मनाया जाता है मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस

हर साल 19 फरवरी को Soil Health Card Day यानि मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस मनाया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2015 को राजस्थान के सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड (SHC) योजना शुरूआत की थी। इस योजना का उद्देश्य हर दो साल में किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करना है ताकि मिट्टी की पोषण संबंधी कमियों को दूर किया जा सके। यह योजना पैदावार बढ़ाकर किसानों की अतिरिक्त आय सुनिश्चित करती है और साथ ही टिकाऊ खेती को भी प्रोत्साहित करती है।
इस योजना की शुरुआत राज्य सरकारों को सभी किसानों के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने में मदद करने के लिए की गई है। इसके अंतर्गत मिट्टी की सेहत और उसकी उर्वरता में सुधार के लिए पोषक तत्वों कितनी खुराक दी जानी चाहिए से संबंधित सलाह भी दी जाती है।
2015 से 2017 तक के पहले चरण में 10 करोड़ 74 लाख और 2017 से 2019 के दूसरे चरण में 11 करोड़ 74 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को जारी किए जा चुके हैं। सरकार SHC योजना पर अब तक कुल 700 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर चुकी हैं।

19 February 2020
-------------------------------

दिग्गज महिला गोल्फर मिक्की राइट का निधन

प्रसिद्ध महिला गोल्फर मिक्की राइट का निधन। उनके नाम 13 प्रमुख खिताब है, जिनमें चार यूएस वीमेन ओपन खिताब और चार यूएस विमेंस पीजीए चैंपियनशिप शामिल है। उन्होंने 1954 से 1969 तक के अपने कैरियर के दौरान लेडीज़ प्रोफेशनल गोल्फ एसोसिएशन (एलपीजीए) टूर के 82 खिताब अपने नाम किए थे । पेशेवर गोल्फर बनने से पहले उन्होंने 1954 की वर्ल्ड एमेच्योर चैम्पियनशिप अपने नाम की थी। उन्होंने केवल 34 वर्ष की आयु में 1969 में खेल को अलविदा कह दिया था।

19 February 2020
-------------------------------

AIFF को मिली AFC के ‘ग्रासरूट चार्टर ब्रांज लेवल’ की सदस्यता

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation - AIFF) को एशियाई फुटबॉल परिसंघ के ‘ग्रासरूट चार्टर ब्रांज लेवल’ का सदस्य बनाए जाने की घोषणा की गई है। इस सदस्यता से राष्ट्रीय निकाय अपनी जमीनी स्तर की प्रतिस्पर्धाओं को AFC से मान्यता प्राप्त के रूप में बढ़ावा दे सकेगा। इस घोषणा के बाद अब एआईएफएफ, एएफसी ग्रासरूट चार्टर की शर्तों के अनुसार अपनी जमीनी स्तर प्रतियोगितओं और गतिविधियों को एएफसी के सहयोग और मान्यता प्राप्त के रूप में बढ़ावा दे सकेगा।
एआईएफएफ ने 2013 में जापान और वियतनाम के साथ जमीनी स्तर पर अपने काम के लिए स्थान साझा किया था। 2014 में, एआईएफएफ को फिलीपींस और ताजिकिस्तान के साथ जमीनी स्तर के फुटबॉल के लिए प्रेसिडेंट रिकग्निशन अवार्ड मिला था।

NCLAT ने JSW स्टील को भूषण पावर के अधिग्रहण की दी मंजूरी

राष्ट्रीय कंपनी विधि अपील अधिकरण (National Company Law Appellate Tribunal) ने JSW स्टील को 19,700 करोड़ रुपये की प्रस्तावित योजना के साथ दिवालिया हो चुकी भूषण पावर एंड स्टील का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी है। इस अनुमति के बाद ईडी भूषण पावर और स्टील के पूर्व प्रमोटर के खिलाफ जाँच जारी रख सकता है, लेकिन इससे कंपनी के नए प्रमोटरो पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा । 
यह कदम सरकार द्वारा हाल ही में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड की धारा 32A में संशोधन करने के बाद आया है, जो बोली लगाने वालों और दिवालिया कंपनी की संपत्ति को जांच से सुरक्षित करता है।

पांच भारतीय शहरों में आयोजित किया जाएगा फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप 2020

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भारत में 2 नवंबर 2020 से शुरू होने वाले फीफा अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप 2020 के 5 मेजबान शहरों के नामों की घोषणा की। विश्व कप के ये मैच पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे।
विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट कुल 16 टीमों हिस्सा लेंगी, जो विश्व कप का खिताब जीतने 32 मैचों में मुकाबला करेंगी। इसके अलावा कार्यक्रम में आधिकारिक स्लोगन - किक ऑफ़ द ड्रीम - का भी अनावरण किया गया।

विदेश मंत्री बर्लिन के अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भारतीय पवेलियन का करेंगे उद्घाटन

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर जर्मनी में 70 वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन करेंगे। इसका उद्देश्य बर्लिन-2020 में अपनी भागीदारी के जरिए भारत में वितरण, प्रोडक्शन, फिल्म निर्माण और विकास प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई अंतर्राष्ट्रीय सहयोग स्थापित करना है। भारतीय पवेलियन विदेशी बाजारों में भारतीय सिनेमा को लोकप्रिय बनाने और कारोबार के नए अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।
इस साल के फेस्टिवल के लिए तीन भारतीय फीचर फिल्मों के साथ-साथ एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का चयन किया गया है। जिसमे पुष्पेन्द्र सिंह की ‘लैला और सत्त गीत’, प्रतिमा वत्स की ‘ईब अले ऊ’, अक्षय इंडीकर की ‘स्‍थलपुराण’ और एकता मित्तल की डाक्यूमेंट्री ‘गुमनाम दिन’ शामिल हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारतीय उद्योग परिसंघ-सीआईआई के साथ इस फिल्‍मोत्‍सव में हिस्‍सा ले रहा है।

19 February 2020
-------------------------------

बांग्लादेश-नेपाल आपस में व्यापार बढ़ाने के लिए मुक्त व्यापार समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

बांग्लादेश और नेपाल ने एक-दूसरे के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए, एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमति जताई हैं। इसके साथ ही बांग्लादेश नेपाल को नीलमफेरी जिले में नेपाल की सीमा के पास स्थित सैदपुर हवाई अड्डे का इस्तेमाल करने की अनुमति देने पर भी सहमत हो गया है। बांग्लादेश, नेपाल को करीब 38 मिलियन डॉलर की वस्तुओं का निर्यात करेगा और लगभग 18 मिलियन डॉलर का माल आयात करेगा। भारतीय कंपनी जीएमआर द्वारा नेपाल में प्रोजेक्ट पूरा कर लेने के बाद नेपाल बांग्लादेश को 500 मेगावाट पनबिजली देने में सक्षम होगा।

गुजरात में कोयला क्षेत्र पर मंथन के लिए "चिंतन शिविर" का किया गया आयोजन

गुजरात के केवडिया में कोयला क्षेत्र पर मंथन करने के लिए "चिंतन शिविर" आयोजित किया गया। ये सत्र कोयला क्षेत्र को आगे ले जाने के उपायों पर फोकस था। सत्र की अध्यक्षता केंद्रीय कोयला और खान मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने की और उन्होंने कहा है कि भारत वित्‍त वर्ष 2023-24 से थर्मल कोल (ताप विद्युत संयंत्रों में उपयोग आने वाला कोयला) का आयात करना बंद कर देगा

कपड़ा मंत्रालय ने नई दिल्ली में कला कुंभ प्रदर्शनी का किया आयोजन

कपड़ा मंत्रालय ने नई दिल्ली में "कला कुंभ" प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह प्रदर्शनी भौगोलिक संकेत (GI) शिल्प और भारत की विरासत को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जा रही है। ये प्रदर्शनियां बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में आयोजित की जाएगी। यह प्रदर्शनी हस्‍तशिल्‍प निर्यात संवर्धन परिषद (Export Promotion Council for Handicrafts - EPCH) द्वारा प्रायोजित हैं।
जीआई टैग का इस्तेमाल उन हस्‍तशिल्‍प पर होता है जो किसी विशेष भौगोलिक क्षेत्र या मूल स्‍थान (जैसे कि कोई शहर, क्षेत्र अथवा देश) से जुड़े होते हैं। पूरे भारत से अगस्त 2019 तक लगभग 178 जीआई हस्तशिल्प उत्पादों को पंजीकृत किया गया था।

दिल्ली का IGI हवाई अड्डा बना भारत का पहला सिंगल यूज़ प्लास्टिक-फ्री हवाई अड्डा

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने दिल्ली के "इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे" को भारत का पहला सिंगल यूज़ प्लास्टिक-फ्री (प्लास्टिक रहित) हवाई अड्डा घोषित किया है। CII-ITC सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) को सिंगल-यूज प्लास्टिक-फ्री एयरपोर्ट के रूप में प्रमाणित किया है। CII-ITC सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ने IGI एयरपोर्ट को भारत का पहला सिंगल प्लास्टिक-रहित हवाई अड्डा बनाने के प्रयासों को सफल बनाने के स्वैच्छिक कार्यान्वयन के लिए DIAL की सराहना की है।

भारत में बैरी ओ फ्रेल होंगे ऑस्ट्रेलिया के नए उच्चायुक्त

ऑस्ट्रेलिया ने  बैरी ओ फ्रेल को भारत में अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया है। वह हरिन्‍द्र सिद्धू का स्थान लेंगे जो 2016 से इस पद पर कार्यरत हैं। ओ फ्रेल ने 1995-2015 तक न्यू साउथ वेल्स की संसद कार्य किया था। उन्होंने भारत के लिए NSW के विशेष दूत के रूप में काम किया है और ऑस्ट्रेलिया इंडिया काउंसिल बोर्ड के डिप्टी चेयर के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत ऑस्ट्रेलिया का महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार है, जिसमें दोनों की ओर से लगभग 30.7 बिलियन डॉलर का निवेश है और इसके अलावा भारतीय मूल के लगभग 700,000 लोग ऑस्ट्रेलिया में रह रहे है।

मैनचेस्टर यूनाइटेड और नॉर्दन आयरलैंड के पूर्व गोलकीपर हैरी ग्रेग का निधन

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व गोलकीपर हैरी ग्रेग का निधन। उन्होंने फरवरी 1958 में हुई हवाई दुर्घटना के बाद शेफील्ड के खिलाफ खेले एफए (फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंज कप) मैच में जीत सहित क्लब के लिए 247 बार प्रदर्शन किया। उन्हें 2019 के नए साल के ऑनर्स में OBE (ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर) से सम्मानित किया गया था।
हैरी ग्रेग 1958 की हवाई दुर्घटना में 2 साथियों के अलावा एक बच्चे और उसकी गर्भवती मां को बचाने के लिए "हीरो ऑफ म्यूनिख" के नाम से जाने लगे थे, इस दुर्घटना में 23 लोग मारे गए थे।

अशरफ गनी ने जीता अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुनाव

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान में हुए राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया हैं और दूसरी बार अफगानिस्तान के राष्ट्रपति बनेंगे। चुनाव आयोग ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनावों के परिणामों की घोषणा की है।
अशरफ गनी ने 9,23,592 वोट एवं कुल मतों का 50.64% जीतकर राष्ट्रपति चुनाव जीता, जबकि उनसे हारने वाले अब्दुल्ला को चुनाव में 7,20,841 वोट एवं कुल मतों 39.52% हिस्सा प्राप्त हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि देश के कुल 9.6 मिलियन मतदाताओं में से केवल 1.8 मिलियन अफगान नागरिकों ने ही मतदान किया।

20 February 2020
-------------------------------

विश्व में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा बनी हिंदी

हिंदी साल 2019 में 615 मिलियन से अधिक लोगो द्वारा बोली जाने वाली दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा बन गई है। वहीँ वर्ल्ड लैंग्वेज डेटाबेस एथनोलॉग के 22 वें संस्करण में बताया गया है कि 1,132 मिलियन से अधिक लोगो द्वारा बोली जाने वाली अंग्रेजी इस सूची में सबसे ऊपर है, जबकि चीनी भाषा मैंडरिन 1,117 मिलियन बोले जाने वालों के साथ दूसरे स्थान पर है।
एथनोलॉग, 1951 में हुई स्थापना के बाद से दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं का वार्षिक डेटाबेस जारी करता है। हलियां डेटाबेस में दुनिया में बोली जाने वाली करीब 7,111 भाषाओं को शामिल किया गया है। इसके अलावा एथनोलॉग उन प्राचीन भाषाओं का डेटा भी तैयार करता है, जो वर्तमान में नहीं बोली जाती। इस संस्करण में ऐसी करीब 348 भाषाओं को सूचीबद्ध किया गया है।

केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री ने रामेश्वरम में लाइटहाउस का किया शिलान्यास

केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री मनसुख लक्ष्मणभाई मंडाविया ने तमिलनाडु में रामेश्वरम के धनुषकोडी में 50 मीटर ऊंचे आधुनिक लाइटहाउस की आधारशिला रखी। यह इस क्षेत्र का 5 वाँ लाइटहाउस है। इस लाइट हाउस का निर्माण 7 करोड़ रुपये की लागत से किया जाना है। ये लाइट हाउस 1964 में चक्रवात से तबाह हो चुके पुराने चर्च के सामने बनाया जाएगा। यह समुद्र छोर से 33 से 37 किमी तक नेविगेशन की सुविधा प्रदान करेगा।
ये लाइटहाउस मछुआरों का मार्गदर्शन करने में सहायता करने के साथ-साथ पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र भी होगा। लाइट हाउस नौसेना कमांड के लिए भी काफी अहम है, क्योंकि यहां पश्चिमी नौसेना कमान, पूर्वी नौसेना कमान, दक्षिणी नौसेना कमान और अंडमान और निकोबार नौसेना कमान जैसे चार नौसेना कमांड हैं।
लाइट हाउस परिसर का निर्माण 50 मीटर ऊंचाई (स्टिल्ट सहित) के आठ कोनो के साथ रेंफोर्समेंट सीमेंट कंक्रीट (आरसीसी) द्वारा किया जाएगा। लाइटहाउस टॉवर बिजलीघर, सहायक उपकरण कक्ष, ड्यूटी ऑपरेटर कक्ष और निरीक्षण कक्ष आदि के वाली एक बिल्डिंग के साथ लगा हुआ होगा।

राम मंदिर ट्रस्ट ने महंत नृत्य गोपाल दास को चुना अपना अध्यक्ष

महंत नृत्य गोपाल दास को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया है। वहीँ चंपत राय ट्रस्ट के महासचिव होंगे। यह निर्णय नई दिल्ली में अयोध्या में बनाए जाने वाले भव्य राम मंदिर की देखरेख के लिए आयोजित की गई राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक में लिए गए  ।
साथ ही बैठक में यह भी तय किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा मंदिर निर्माण के बारे में निर्णय लेने वाली समिति की अध्यक्षता करेंगे। स्वामी गोविंद देव गिरिजी महाराज ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष होंगे। दिल्ली की चार्टर्ड अकाउंटेंसी फर्म वी. शंकर अय्यर एंड कंपनी ट्रस्ट के खातो की देख-रेख करेगी। उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट अनुज झा ट्रस्ट में राज्य के प्रतिनिधि होंगे।
भारतीय स्टेट बैंक में खाता (जिसमे अभी स्पष्ट नहीं किया गया कि मंदिर निर्माण के लिए धन जनता के दान या सदस्यता के जरिए आएगा) ट्रस्ट के नाम से अयोध्या की शाखा में खोला जाएगा। स्वामी गोविंद देव गिरिजी महाराज, श्री राय या डॉ. अनिल मिश्रा (तीन में दो) के हस्ताक्षर खाते को संचालित करने के लिए जरुरी होंगे।

आज वाराणसी से चलने लगेगी काशी महाकाल एक्सप्रेस

आज से IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस शुरू हो जाएगी। ये रेल सेवा तीन ज्योतिर्लिंगों : इंदौर के समीप ओंकारेश्वर, उज्जैन के महाकालेश्वर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ को जोड़ेगी। यह IRCTC की रात्रि में चलने वाली पहली रेलगाड़ी होगी।
यह ट्रेन लखनऊ से होकर वाराणसी और इंदौर के बीच 1,131 किलोमीटर और प्रयागराज से होकर वाराणसी और इंदौर के बीच 1,102 किमी की दूरी लगभग 19 घंटे में तय करेगी। मधुर भक्ति संगीत, प्रत्‍येक कोच में दो सुरक्षागार्ड और केवल शाकाहारी भोजन इस थर्ड एसी रेलगाड़ी की विशेषता है। यह रेलगाड़ी सप्‍ताह में तीन बार वाराणसी और इंदौर के बीच चलेगी।

केंद्र सरकार अप्रैल तक केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण का करेगी गठन

इस साल अप्रैल के पहले सप्‍ताह तक केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) का गठन कर दिया जाएगा। CCPA का गठन उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम 2019 के तहत किया जाएगा, जो उपभोक्‍ता अधिकारों, अनुचित व्‍यापार व्‍यवहारों और भ्रामक विज्ञापनों से जुड़े मुद्दों की देख-रेख करेगा और नकली तथा मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों पर जुर्माना लगाएगा। CCPA के तत्‍वावधान में एक प्रकोष्‍ठ बनाया जाएगा, उपभोक्‍ता अधिकारों, अनुचित कारोबारी तौर-तरीकों और भ्रामक विज्ञापनों से जुड़े मुद्दों की जांच-पड़ताल करेगा


20 February 2020
-------------------------------

नेपाल में बनाया गया 70 वां राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस

नेपाल सरकार ने 19 फरवरी को अपना 70 वां राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया है। नेपाल 104 साल के तानाशाह राणा शासन के खत्म होने के बाद मिली आजादी के उपलक्ष्य में हर साल फाल्गुन के 7 वे दिन राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाता है। विक्रम सांबत 2007 में इसी दिन पहाड़ी राष्ट्र ने करीब सौ सालों तक चले निरंकुश शासन व्यवस्था के समाप्त होने पर लोकतंत्र की स्थापना की थी।
प्रधानमंत्री ओली ने लोकतंत्र के संघर्ष में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। नेपाली सेना की एक टुकड़ी द्वारा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया और विभिन्न समुदायों की सांस्कृतिक झांकियां भी प्रदर्शित की गई।

जेफ बेजोस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए "बेजोस अर्थ फंड" की कि शुरुआत

अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए "बेजोस अर्थ फंड" शुरू करने का ऐलान किया है। इस फंड के जरिए जेफ बेजोस, जलवायु परिवर्तन से लड़ने और दुनिया के प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए 10 बिलियन डॉलर की राशि देंने के लिए प्रतिबद्ध है। बेजोस अर्थ फंड, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे से निपटने के लिए, जलवायु वैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, गैर सरकारी संगठनों को दिया जाएगा।

20 February 2020
-------------------------------

ढाका में भारतीय रक्षा उपकरणों पर सेमिनार का हुआ आयोजन

बांग्लादेश के ढाका मे भारतीय उच्चायोग द्वारा भारतीय रक्षा उपकरणों पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में कुल 12 भारतीय कंपनियों ने हिस्सा लिया। इस सेमिनार का उद्देश्य रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत और बांग्लादेश के बीच सहयोग को आगे ले जाना है।
साथ ही इस संगोष्ठी में भारत की रक्षा निर्माताओं कंपनियों को बांग्लादेश के साथ साझेदारी बनाने का एक शानदार मौका मिला।'

20 February 2020
-------------------------------

भारत को मिली 2022 के AFC महिला एशियाई कप की मेजबानी

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) ने मलेशिया के कुआलालंपुर में घोषणा की है कि भारत साल 2022 में होने वाले एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) के महिला एशियाई कप की मेजबानी करेगा। एएफसी महिला फुटबॉल समिति ने चीनी ताइपे और उज्बेकिस्तान को छोड़ भारत का मेजबानी के लिए चयन किया, समिति द्वारा बताया कि इस साल के अंत में भारत को फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप का आयोजन करना है, जिसे भारत को आयोजन का अनुभव हो जाएगा।
नवी मुंबई का डी वाई पाटिल स्टेडियम, अहमदाबाद का ट्रांस स्टैडिया एरिना और गोवा का फतोर्डा स्टेडियम का चयन 2022 महिला एशियन कप के विस्तारित मैचों की मेजबानी के लिए किया गया है, जिसमें इस बार आठ के बजाय 12 टीमें होंगी। भारत ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी 1979 में की, जब इसका आयोजन एशियाई महिला फुटबॉल परिसंघ (Asian Ladies Football Confederation - ALFC) द्वारा किया गया था, जो एक अलग निकाय था और जबकि 1986 में यह AFC का हिस्सा बना।

त्रिपुरा में "रन फॉर इंडिया टी" कार्यक्रम का किया गया आयोजन

त्रिपुरा में भारतीय चाय बोर्ड ने त्रिपुरा चाय विकास निगम (Tripura Tea Development Corporation - TTDCके सहयोग से "Run for India Tea" का आयोजन किया। यह आयोजन त्रिपुरा की चाय के साथ देशभर की चाय को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने एवं राज्य के चाय उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया। TTDC राज्‍य में उचित दर की सभी दुकानों में चाय की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है।

20 February 2020
-------------------------------

गुजरात सरकार और SBI ने एमएसएमई को जल्दी ऋण की सुविधा देने के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

गुजरात सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ MSME क्षेत्र के उद्यमियों को आसान और जल्दी ऋण मंजूरी देने के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। बैंक आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर ही परियोजना को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी देगा। स्टार्ट-अप, एमएसएमई पोर्टल या स्थानीय नोडल एजेंसियों में आवेदन कर सकते हैं।
एसबीआई ने गुजरात में एमएसएमई उद्यमियों की अधिक वृद्धि दर को देखते हुए मदद करने का फैसला किया। गुजरात सरकार ने घोषणा की कि एमएसएमई इकाइयों को पहले तीन वर्षों के लिए मंजूरी लेने से छूट दी गई है, और वे राज्य की नोडल एजेंसी को आशय घोषणा पत्र प्रस्तुत करके पावती प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अपना संचालन शुरू कर सकते हैं।

20 February 2020
-------------------------------

अरुणाचल प्रदेश राज्य स्थापना दिवस: 20 फरवरी

अरुणाचल प्रदेश 20 फरवरी को अपना 34 वां स्थापना दिवस मना रहा है। अरुणाचल प्रदेश को 20 फरवरी, 1987 को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। 1972 तक, इसे नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (NEFA) के नाम से जाना जाता था, जिसे 20 जनवरी 1972 को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया और इसका नाम बदलकर अरुणाचल प्रदेश कर दिया गया।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अरुणाचल प्रदेश के 34 वें स्‍थापना दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए राज्य के दौरे पर है। जहां उन्होंने राज्य पुलिस के नए मुख्यालय की आधारशिला रखी। साथ ही अमित शाह ने औद्योगिक निवेश नीति, 2020 की भी शुरूआत और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित जोरम कोलोरियांग रोड का उद्घाटन किया।

नई दिल्ली में भारतीय वस्‍त्र एवं शिल्‍प के लिए उभरते अवसरों पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में ‘भारतीय वस्‍त्र एवं शिल्‍प के लिए उभरते अवसर’ पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी की अध्यक्षता केंद्रीय कपड़ा एवं महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने की। इस संगोष्‍ठी में वाणिज्‍य एवं उद्योग और कपड़ा मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारियों, निर्यात संवर्धन परिषद (Export Promotion Council - EPCs) के प्रतिनिधियों, खरीदारी करने वाले कार्यालयों एवं खरीदारी करने वाले एजेंटों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने चीन में फैले ‘कोरोना वायरस” के वर्तमान परिदृश्य के मद्देनजर उपलब्ध व्यापारिक अवसरों पर चर्चा करने के लिए संगोष्ठी में भाग लिया।
केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने बढ़ती घरेलू क्षमताओं के साथ-साथ वर्तमान अवसरों के विविधीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने भारत को वस्त्र क्षेत्र में अग्रणी बनाने पर भी जोर दिया।
इस संगोष्ठी का आयोजन भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के तत्वावधान में एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स द्वारा किया गया।

दुनिया भर में आज मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस फरवरी 2000 के बाद से हर साल 21 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य विश्व भर में भाषा, सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
यूनेस्को द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस इस साल  “Languages without borders.” (भाषाओँ की कोई सीमा नहीं) के विषय पर मनाया जा रहा है।
अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने की शुरुआत बांग्लादेश से हुई थी। बांग्लादेश हर साल 21 फरवरी को बांग्लादेशियों द्वारा बंगला भाषा के लिए किए गए संधर्ष की वर्षगाठ मनाता है ।
यूनेस्को से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार “विश्व में बोली जाने वाली लगभग 6000 भाषाओं में से 43% भाषा धीरे-धीरे समाप्त होने की कगार पर हैं। वहीँ केवल कुछ सौ भाषाओं को ही शिक्षा और सार्वजनिक कामकाज की भाषा के रूप में जगह दी गई है, जबकि सौ से भी कम भाषाएं डिजिटल दुनिया में इस्तेमाल की जाती हैं। भूमंडलीकरण (Globalisation) विभिन्न भाषाओं के विभिन्न खतरों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार, इसलिए हम सभी को मिलकर अपने क्षेत्र, राष्ट्र और दुनिया की भाषाई विविधता को बचाने के लिए प्रयास करना चाहिए।
अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का इतिहास:
ये घटना 1952 से जुड़ी है, जब बांग्लादेश की ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों ने अपनी मातृभाषा बंगला (जो बांग्लादेश में बहुसंख्यक लोगों द्वारा बोली जाती थी) को राष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए विरोध प्रदर्शन और रैलियां की थीं। भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद पाकिस्तानी सरकार ने उर्दू को पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) और पश्चिम पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा घोषित कर दिया था। पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के लोगों ने अपनी मातृभाषा के लिए संघर्ष किया और बलिदान दिया। सरकार ने 1956 में बंगला को पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) की आधिकारिक भाषा का दर्जा दे दिया था। हालांकि 1971 में बंगलादेश को स्वतंत्र मिली, लेकिन देश में अभी भी 21 फरवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है और अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है।
यूनेस्को ने इस संघर्ष में शहीद हुए युवाओं की याद में 1999 में 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी।

21 February 2020
-------------------------------

आज मनाई जा रही है श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की चौथी वर्षगांठ

आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन (SPMRM) के शुरू होने की चौथी वर्षगांठ मनाई जा रही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 फरवरी 2016, को ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभुत विकास को मजबूत करने के लिए इस मिशन की शुरुआत की थी।
इस मिशन का उद्देश्य स्थानीय आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना और ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सेवाओं को नियोजित कर उन्‍हें बेहतर रुर्बन क्लस्टर बनाकर समूहों में बदलना है। इससे इन क्षेत्रों का पूरी तरह से विकास होगा और एकीकृत तथा समावेशी ग्रामीण विकास को बढ़ावा मिलेगा।
इस मिशन के अंतर्गत 300 रुर्बन समूहों को समयबद्ध तरीके से विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है। रुर्बन क्लस्टर की सफलता से प्रेरित होकर, नीति आयोग ने अगले तीन वर्षों में 1,000 से अधिक समूहों के लिए एक नया और विस्तारित कार्यक्रम प्रस्तावित किया है।

21 February 2020
-------------------------------

आज मनाई जा रही है श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की चौथी वर्षगांठ

आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन (SPMRM) के शुरू होने की चौथी वर्षगांठ मनाई जा रही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 फरवरी 2016, को ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभुत विकास को मजबूत करने के लिए इस मिशन की शुरुआत की थी।
इस मिशन का उद्देश्य स्थानीय आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना और ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सेवाओं को नियोजित कर उन्‍हें बेहतर रुर्बन क्लस्टर बनाकर समूहों में बदलना है। इससे इन क्षेत्रों का पूरी तरह से विकास होगा और एकीकृत तथा समावेशी ग्रामीण विकास को बढ़ावा मिलेगा।
इस मिशन के अंतर्गत 300 रुर्बन समूहों को समयबद्ध तरीके से विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है। रुर्बन क्लस्टर की सफलता से प्रेरित होकर, नीति आयोग ने अगले तीन वर्षों में 1,000 से अधिक समूहों के लिए एक नया और विस्तारित कार्यक्रम प्रस्तावित किया है।

21 February 2020
-------------------------------

ESPN इंडिया अवार्ड्स की हुई घोषणा: जाने किसने जीता कौन-सा अवार्ड

वर्ष 2019 के ESPN इंडिया अवार्ड्स की घोषणा कर दी गई। ESPN.in पुरस्कार कैलेंडर वर्ष के दौरान भारतीय खेलों में खिलाड़ी या टीम द्वारा किए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं। क्रिकेट के ESPNcricinfo के वार्षिक पुरस्कारों में पहले से ही शामिल होने के कारण इसे इन पुरस्कारों में शामिल नहीं किया जाता है। ईएसपीएन अवार्ड्स विभिन्न खेलों में कुल 10 श्रेणियों में प्रदान किए जाते है।
पीवी सिंधु ने वर्ष 2019 के स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (महिला) का खिताब जीतने बाद ईएसपीएन इंडिया के टॉप अवार्ड की हैट्रिक पूरी की है। इसके अलावा, जापान की नोज़ोमी ओकुहारा को हराकर बैडमिंटन में पहले भारतीय द्वारा विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पल को मोमेंट ऑफ द ईयर चुना गया।
यहां ईएसपीएन इंडिया अवार्ड्स 2019 के विजेताओं की पूरी सूची दी जा रही है:-
S. No.
पुरस्कार
विजेता
1
स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (महिला)
पीवी सिंधु (बैडमिंटन)
2
स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (पुरुष)
सौरभ चौधरी (पिस्टल शूटर)
3
इमर्जिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
दीपक पुनिया (फ्रीस्टाइल रेसलर)
4
कोच ऑफ द ईयर
पुलेला गोपीचंद (बैडमिंटन)
5
टीम ऑफ द ईयर
मनु भाकर-सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल)
6
लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
बलबीर सिंह सीनियर (हॉकी)
7
कमबैक ऑफ द ईयर
कोनेरू हम्पी (शतरंज)
8
डिफरेंटली एबल्ड एथलीट ऑफ द ईयर
मानसी जोशी (बैडमिंटन)
9
मोमेंट ऑफ द ईयर
पीवी सिंधु की विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जीत
10
द करेज अवार्ड
दुती चंद (एथलीट)

21 February 2020
-------------------------------

संजय कोठारी होंगे नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय समिति द्वारा संजय कोठारी को नया केंद्रीय सतर्कता आयुक्त चुना गया है। वह वर्तमान में राष्ट्रपति के सचिव के रूप में कार्यरत हैं। केंद्रीय सतर्कता आयोग एक स्वायत्त संस्था है, जो भ्रष्टाचार पर निगरानी रखता है।
अन्य नियुक्तियाँ:
  • साथ ही समिति ने पूर्व सूचना और प्रसारण सचिव बिमल जुल्का को केंद्रीय सूचना आयोग का नया मुख्य सूचना आयुक्त भी चुना है, जो वर्तमान में सूचना आयुक्त के रूप में सेवारत हैं।
  • इसके अलावा समिति ने बहुमत से सुरेश पटेल को सतर्कता आयुक्त और अनीता पांडोव को सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त करने का फैसला लिया है।
  • केंद्रीय सूचना आयोग का गठन सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत किया गया था, जिसके अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत सभी केंद्रीय सार्वजनिक प्राधिकरण आते है।

हरियाणा सरकार ने किसानों और मजदूरों के लिए अटल कैंटीन खोलने की कि घोषणा

हरियाणा सरकार ने पूरे राज्य में अटल किसान - मजदूर कैंटीन खोलने का ऐलान किया। सभी मंडियों और चीनी मिलों पर इन कैंटीनों में किसानों और मजदूरों को 10 रुपये के किफायती मूल्य पर सस्ता एवं अच्छा भोजन उपलब्ध कराया जाएगा हैं। सरकार की इस वर्ष ऐसी कुल 25 कैंटीन खोलने की योजना है।
यह घोषणा राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र में अपने संबोधन के दौरान की।  इसके अलावा हरियाणा सरकार, हरियाणा रोडवेज की साधारण बसों में 41 विभिन्न श्रेणियों के निवासियों को मुफ्त और रियायती यात्रा सुविधा भी प्रदान करेगी। एक नई पहल के तहत, वर्ष 2020-2021 के दौरान 11 लाख बीपीएल परिवारों की महिलाओं एवं लड़कियों को सेनेटरी नैपकिन नि: शुल्क प्रदान किए जाएंगे।

21 February 2020
-------------------------------

अगरतला में शुरू हुआ पहला भारत-बंगला पर्यटन उत्सव

त्रिपुरा के अगरतला में पहला भारत-बंगला पर्यटन उत्सव-टूरिज्म फेस्टिवल का आरंभ हुआ है। इस उत्सव को मनाएं जाने का उद्देश्य त्रिपुरा में पर्यटन को बढ़ावा देना है और राज्य और पड़ोसी देश बांग्लादेश के नागरिकों को राज्य के पर्यटन स्थलों से अवगत कराना है।
इस समारोह का आयोजन राज्य पर्यटन विभाग द्वारा 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता संग्राम में दिए त्रिपुरा के योगदान की स्मृति और त्रिपुरा पर्यटन क्षेत्र में उत्साह लाने के लिए किया गया है। राज्य विशेष रूप से सांस्कृतिक पर्यटन, स्वास्थ्य पर्यटन के माध्यम से दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में कम कर रहा हैं।

दुनिया को कट, कॉपी और पेस्ट की सौगात देने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन

कंप्यूटर में कट, कॉपी और पेस्ट की कमांड देने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन। कंप्यूटर की कई कमांड की खोज करने वाले वैज्ञानिक का जन्म न्यू यॉर्क के ब्रोंक्स में 1945 में हुआ था और कंप्यूटर के शुरुआती दौर 1960 के दशक में उन्होंने कंप्यूटर को अधिक सुविधा जनक और आसान बनाने के लक्ष्य साथ काम करना शुरू किया।
टेस्लर ने साल 1973 में, ज़ेरॉक्स के पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर (PARC) को ज्वाइन किया, जहां उन्होंने कट, कॉपी और पेस्ट कमांड की खोज की थी। ये कमांड टेक्स्ट एडिटर और शुरुआती कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास में काफी अहम थीं।
  • यह मैक और विंडोज पर कॉपी और पेस्ट करने की एक कमांड है
  • Google Chrome ने जल्द ही एक डिवाइस से कॉपी किए टेक्स्ट को दूसरे पर पेस्ट करने की सुविधा दी
हालाँकि PARC में ही कट, कॉपी और पेस्ट की खोज की गई, लेकिन ये अनुसंधान केंद्र ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर अपने शुरुआती काम के लिए भी खासा लोकप्रिय था और यहीं से Apple के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स ने माउस का इस्तेमाल अपने उत्पादों करने का आईडिया लिया । उस समय टेस्लर ज़ेरॉक्स में जॉब्स के कई दौरों का भी हिस्सा थे।
टेस्लर ने दुनिया भर की बड़ी कंपनियों के लिए काम किया जिसमें Apple, Amazon और Yahoo शामिल हैं। उन्होंने Apple में काम से करने से पहले फोटोकॉपी कंपनी ज़ेरॉक्स के पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर (Parc), सिलिकॉन वैली में अपने  कैरियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 17 साल तक ऐप्पल में काम किया और वहां के मुख्य वैज्ञानिक बन गए थे। उन्हें यूजर इंटरफेस डिजाइन में विशेषज्ञता प्राप्त थी और वह उन्होंने सहयोगी टिम मॉट के साथ Parc सेंटर में कट और पेस्ट कमांड का इजाद करने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल की थी। टेस्लर की कट, कॉपी, पेस्ट कमांड तब ज्यादा प्रसिद्ध हुई जब इसे साल 1983 में एप्पल के सॉफ्टवेयर में लिसा कंप्यूटर पर शामिल किया गया।


21 February 2020
-------------------------------

वर्ष 2020 के IPL कार्यक्रम की हुई घोषणा, इस बार सिर्फ रविवार को खेले जाएंगे दो मुकाबले

बीसीसीआई ने साल 2020 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 29 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में चार बार की डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई और चेन्नई के बीच खेल जाने वाले मैच से होगी। दुनिया की सबसे ज्यादा पैसे वाली लीग माने जाने वाली IPL का फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला जाएगा, इस साल ये टुर्नामेंट 57 दिनों तक चलेगा ।
इस साल आईपीएल की 8 टीमें है:-
  • चेन्नई सुपर किंग्स
  • दिल्ली कैपिटल
  • किंग्स इलेवन पंजाब
  • कोलकाता नाइट राइडर्स
  • मुंबई इंडियंस
  • राजस्थान रॉयल्स
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • सनराइजर्स हैदराबाद
पिछले सीज़न से उलट इस बार बीसीसीआई ने एक दिन में होने वाले दो मैचों की संख्या घटाने का फैसला किया है। इस बार सिर्फ रविवार को ही दो मैच खेले जाएंगे और जिससे इन की संख्या घटकर केवल छह रह जाएगी।

21 February 2020
-------------------------------

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे मणिपुर में कर रहा है भारत के सबसे लम्बे पुल का निर्माण

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) की निर्माण इकाई, मणिपुर के तामेंगलोंग जिले में मकरू नदी पर 33 मंजिला इमारत के बराबर 100 मीटर लम्बे भारत के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण कर रहा है। 283.5 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा पुल 111 किमी लम्बे जिरीबाम-तुपुल-इम्फाल की नई ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा होगा। इस मार्ग में कुल 47 सुरंगें होंगी, जिसमे सबसे लंबी सुरंग 10.28 किलोमीटर लंबी है।
इस पुल के खंभों को हाइड्रोलिक के माध्यम से बनाया गया है । इसके स्टील गर्डर का निर्माण कार्यशाला में किया गया है, जिन्हें बाद में कैंटिलीवर की सहायता से वहां स्थापित किया गया है। इस पुल को तूफ़ान, हमले और सभी मौसम के अनुकूल बनाया जा रहा है।

एचडीएफसी बैंक, मास्टरकार्ड और SAP कॉन्सुर ने खर्च प्रबंधन सेवाओं के लिए मिलाया हाथ

एचडीएफसी बैंक, मास्टरकार्ड और SAP कॉनसुर ने कॉर्पोरेट क्षेत्र को खर्च प्रबंधन सेवा देने के लिए समझौता किया है। एचडीएफसी बैंक अपने बिज़नेस यात्रियों के लिए एक कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड सुविधा देगा, जो बिज़नेस ट्रिप्स के दौरान भुगतान और व्यय प्रबंधन के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करेगा।
कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड, SAP कॉन्सुर द्वारा कर्मचारी अनुभव को बढ़ाने, पारदर्शिता बढ़ाने, पैसे बचाने और कॉर्पोरेट दक्षता में सुधार करने के लिए सभी व्यवसाय से संबंधित सहज एकीकरण को सक्षम बनाएगा। ये कार्ड मास्टरकार्ड द्वारा समर्थित है। SAP कॉनसुर यात्रा, खर्च और बिल प्रबंधन संबंधी समाधान प्रदान करने वाला प्रोवाइडर है।
एचडीएफसी का मुख्यालय मुंबई में है और इसके 100,000 से अधिक कर्मचारी हैं। इसकी आस्थि के हिसाब से देखा जाए तो यह भारत में सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता है और यह बाजार पूंजीकरण के मामले में यह भारत का सबसे बड़ा बैंक है।

फिक्की के पूर्व अध्यक्ष वी एल दत्त का निधन

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (Former Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry - FICCI) के पूर्व अध्यक्ष वी एल दत्त का निधन हो गया। वे 1991 से 92 तक फिक्की के अध्यक्ष पद पर रहे थे । वह फिक्की के भारत वियतनाम संयुक्त व्यापार परिषद के अध्यक्ष भी थे। वे लंदन के बिजनेस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से स्नातक थे। उन्होंने केसीपी ग्रुप्स ऑफ़ कंपनियों के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था।
वी एल दत्त को नागार्जुन विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर की उपाधि दी गई थी। उन्हें यह उपाधि ग्रामीण विकास, चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और उद्योग के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दी गई थी। इसके अलावा उन्होंने चेन्नई में तुर्की गणराज्य के मानद कौंसल जनरल के रूप में भी काम किया था।

21 February 2020
-------------------------------

प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट के फोर्मट्स को कहा अलविदा

बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मुकाबला साल 2013 में मुंबई में सचिन तेंदुलकर को विदाई देने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उन्होंने 2009 से 2013 के बीच 24 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 113 विकेट झटके थे। उन्होंने 18 एकदिवसीय मैचों में 21 विकेट लिए। इसके अलावा वे छह टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में भी खेले थे।

भारत में एक अप्रैल से इस्तेमाल किया जाएगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीजल

भारत में पहली अप्रैल से दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीजल इस्तेमाल होना शुरू हो जाएगा क्योंकि भारत में अब यूरो-IV ग्रेड के स्थान पर यूरो-VI पेट्रोल की ही आपूर्ति जाएगी है। इसकी बिक्री के साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो जाएगा, जो इस  ईधन का इस्तेमाल करते है, जिसमें सल्फर की मात्रा प्रति मिलियन केवल 10 प्रतिशत है और इससे वाहनों के उत्सर्जन में कटौती होगी जो शहरों में होने वाले प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक है।
भारत स्टेज- VI (BS-VI) में केवल 10 पीपीएम की सल्फर मात्रा है और जो उत्सर्जन मानक सीएनजी के समान अच्छे हैं। सरकारी स्वामित्व वाली तेल रिफाइनरियों ने संयंत्रो को अपग्रेड करने के लिए लगभग 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए जो अल्ट्रा-लो सल्फर ईंधन का उत्पादन कर सकते थे।

पाकिस्तान ने क्रूज मिसाइल Ra'ad-II का किया सफल परीक्षण

पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम क्रूज मिसाइल Ra’ad-II का सफलतापूर्वक परिक्षण कर लिया है। Ra'ad-II हथियार प्रणाली अत्याधुनिक गाइडेंस और नेविगेशन प्रणालियों से लैस है जो अपने लक्ष्यों को भेदने में बहुत अधिक सटीक मानी जा रही है। पकिस्तान Ra’ad-II मिसाइल को मिराज विमान या पाकिस्तान वायु सेना के एफ -16 फाइटर जेट से जोड़ने की योजना बना रहा है। 600 किमी की रेंज वाली इस क्रूज मिसाइल से पकिस्तान की जमीन और समुद्र मारक क्षमता को मजबूती मिलने की संभावना है।

अहमदाबाद में किया चित्र भारती फिल्म महोसत्व का आयोजन

अहमदाबाद के गुजरात विश्वविद्यालय में भारतीय चित्र साधना द्वारा चित्र भारती फिल्म महोत्सव का आयोजन जाएगा। इस फिल्म महोत्सव का तीसरा संस्करण भारतीय सिनेमा में 'भारतीय' कहानियाँ के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और बॉलीवुड फिल्म निर्माता सुभाष घई करेंगे, इस महोत्सव कुल 140 फिल्मों को दिखाया जाएगा। फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्मों को शोर्ट-फिल्म, डाक्यूमेंट्री, एनीमेशन और कैंपस फिल्म के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।
चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल के प्रमुख विषयों में भारतीय संस्कृति और वैल्यू, रचनात्मक कार्य, भारतीय परिवार, सामाजिक सद्भाव, पेड़ एवं स्वच्छता, महिलाएं, राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र निर्माण के लिए शिक्षा शामिल हैं।
चित्र भारती फिल्म समारोह के पिछले 2 संस्करण इंदौर, मध्य प्रदेश (2016) और दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम (2018) में आयोजित किए गए थे।

21 February 2020
-------------------------------

संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट: भारत को सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में मिला 77 वां स्थान

संयुक्त राष्ट्र द्वारा समर्थित रिपोर्ट में भारत को सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स 2020 में 77 वें और फ्लोरिशिंग इंडेक्स 2020 में 131 वें स्थान पर रखा गया है। यह रिपोर्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) और द लैंसेट मेडिकल जर्नल द्वारा तैयार की गई है।
नॉर्वे, स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण दर के मामलों में इंडेक्स में टॉप स्थान पर है - जिसके बाद दक्षिण कोरिया और नीदरलैंड है। इस सूची में मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चाड और सोमालिया सबसे नीचे हैं।
सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन से संबंधित और फ्लोरिशिंग इंडेक्स में बच्चों के पालन-पोषण तथा खुशहाली से संबंधित सूची जारी की जाती है। सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में 2030 लक्ष्य के हिसाब से अधिक कार्बन उत्सर्जन पर देशों को रैंक दी गई है।

FATF ने पाकिस्तान को जून तक ग्रे लिस्ट में रखने का किया फैसला

पाकिस्तान जून 2020 तक FATF की ग्रे लिस्ट में बना रहेगा। यह फैसला पेरिस में 16 से 21 फरवरी चली मनी लॉन्ड्रिंग पर निगरानी रखने वाली ग्रुप की बैठक और प्लेनरी के खत्म होने के बाद लिया गया। अक्टूबर में वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (Financial Action Task Force) द्वारा पाकिस्तान को आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अन्य को धन की फंडिंग पर रोक लगाने में विफल रहने के लिए ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया था।
क्या करता हैं वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (FATF)?
Financial Action Task Force फोर्स यानि वित्तीय कार्रवाई कार्यबल एक अंतर-सरकारी निकाय है जिसकी स्थापना 1989 में इसके सदस्य न्यायालयों के मंत्रियों द्वारा की गई थी। एफएटीएफ का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की सत्यनिष्ठा बनाए रखने के लिए धन शोधन, आतंकवादी वित्तपोषण और अन्य संबंधित खतरों से निपटने के लिए कानूनी, विनियामक के मानकों को निर्धारित करना और परिचालन उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन को बढ़ावा देना है। इसलिए, एफएटीएफ एक "नीति-निर्माण निकाय" के तौर पर कार्य करता है जो इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय विधायी और नियामक सुधार लाने के लिए आवश्यक राजनीतिक इच्छाशक्ति उत्पन्न करने के लिए काम करता है।
एफएटीएफ अपने सदस्यों की मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण तकनीकों और काउंटर-उपायों की समीक्षा और आवश्यक उपायों को लागू करने की प्रगति की निगरानी करता है, साथ ही विश्व स्तर पर किए जा रहे उपयुक्त उपायों को अपनाने और लागू करने को बढ़ावा देता है। एफएटीएफ अन्य अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली के दुरुपयोग होने से बचाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर की कमजोरियों की पहचान करने का काम करता है।

22 February 2020
-------------------------------

आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने चुनाव में हार के बाद दिया इस्तीफा

आयरलैंड के प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वराडकर नई सरकार के कमान संभालने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे, जबकि देश के तीन मुख्य दलों के बीच चुनाव के बाद गठबंधन पर बातचीत जारी हैं। वराडकर ने राष्ट्रपति को कार्यालय को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। “आयरलैंड संविधान के अनुसार, प्रधान मंत्री और सरकार जब तक अपने कर्तव्यों का पालन करती है, जब तक चुनी गई नई शपथ नहीं ले लेती है।


22 February 2020
-------------------------------

दूरसंचार विभाग ने 5G हैकथॉन कार्यक्रम किया लॉन्च

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications - DoT) ने भारत सरकार के सहयोग से शिक्षाविदों और उद्योग हितधारकों के साथ मिलकर टेलिकम्‍युनिकेशन कार्यक्रम ‘5G Hackathon’ शुरू किया है। 5 जी हैकाथॉन का उद्देश्य देश में 5जी प्रौद्योगिकी के अनुकूल समाधानों की पहचान करने तथा उन्हें बढ़ावा देने के लिए केंद्रित अत्याधुनिक विचारों को सूचीबद्ध करना है, जिन्हें व्यावहारिक 5 जी उत्पादों और समाधानों में परिवर्तित किया जा सकता है।
हैकथॉन कार्यक्रम तीन चरणों में होगा। इस कार्यक्रम का समापन 16 अक्टूबर 2020 को इंडिया मोबाइल कांग्रेस के एक भव्य समारोह में होगा। विभिन्न चरणों के विजेता 2.5  करोड़ रुपये के पुरस्कार राशि को साझा करेंगे।
5 जी तकनीक 4 जी की तुलना में गति, पीक डेटा रेट, विलंबता, स्पेक्ट्रम दक्षता और कनेक्शन डेंसिटी के मामले में कई गुना अधिक तेज सेवा देगी। हैकथॉन अलग-अलग कार्यक्षेत्रों में उत्पादों और समाधानों में नए विचारों को परिवर्तित करेगा और 5 जी के आसपास भारत के विशिष्ट उपयोग के मामलों को विकसित करेगा।
5-जी हैकेथॉन भारत और प्रवासी भारतीयों में डेवलपर्स, छात्रों, स्टार्ट-अप, छोट और मंझोले उद्योग, शैक्षणिक संस्थानों और पंजीकृत कंपनियों के लिए खुला है। सभी हितधारक भारतीय संदर्भ में 5G नेटवर्क के इस्तेमाल के मामलों को प्रस्तुत करने के लिए अकेले या टीम के रूप में भी हिस्सा ले सकते हैं।

22 February 2020
-------------------------------

रॉस टेलर सभी फोर्मट्स में 100 मैच खेलने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर रॉस टेलर क्रिकेट के तीनों फोर्मट्स में 100 मैच खेलने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ये रिकॉर्ड भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कायम किया। न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर इयान स्मिथ ने मैच से पहले रॉस टेलर को 100 वां टेस्ट कैप दिया। साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 या उससे अधिक बार उन्होंने न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व भी किया है।

22 February 2020
-------------------------------

नई दिल्ली में भारत के प्राचीन भोजन पर एक प्रदर्शनी का किया जा रहा है आयोजन

नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में 'हिस्‍टोरिकल गैस्‍ट्रोनोमिका-इंडस डायनिंग एक्‍पीरियंस' पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। यह भारत के प्राचीन खाने के इतिहास पर आधारित एक अनूठी प्रदर्शनी है जो हमें पिछले 5000 से अधिक सालों की यात्रा कराती है।
'हिस्टोरिकल गैस्ट्रोनोमिका - द इंडस डाइनिंग एक्सपीरियंस' प्रदर्शनी संयुक्त रूप से वन स्टेशन मिलियन स्टोरीज़ (ओएससी) और राष्ट्रीय संग्रहालय द्वारा आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी में हड़प्‍पा संस्‍कृति की खाद्य आदतों की शुरुआत भोजन बनाने के तरीकों और उससे संबंधित वास्‍तुशिल्‍प का प्रदर्शन किया गया है।

22 February 2020
-------------------------------

एसीसी ने अमरजीत सिन्हा और भास्कर खुल्बे को प्रधानमंत्री का सलाहकार किया नियुक्त

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारियों अमरजीत सिन्हा और भास्कर खुल्बे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया सलाहकार नियुक्त किया है। इन सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्तियां संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) पर की गई हैं। दोनों 1983 बैच के IPS अधिकारी हैं, जिसमे भास्कर खुल्बे पश्चिम बंगाल कैडर, जबकि अमरजीत सिन्हा बिहार कैडर से हैं।

बांग्लादेश में भाषा आंदोलन के शहीदों की याद में मनाया गया "शहीद दिवस"

बांग्लादेश में बांग्ला भाषा आंदोलन में जान गवाने वालों शहीदों की याद में 21 फरवरी को "शहीद दिवस" के रूप में मनाया गया है जिसे 'अमर एकुशे' के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन हर साल भाषा आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।
बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शहीदों को श्रद्धांजलि देकर दिन की शुरुआत की, जिन्होंने भाषा आन्दोलन के दौरान ढाका में 21 फरवरी 1952 को पाकिस्तानी पुलिस की गोलीबारी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।
बांग्लादेश का भाषा आंदोलन:
बांग्लादेश के भाषा आंदोलन की शुरुआत 1948 में हुई और यह अपने चरम पर तब पहुंच गया जब विरोध कर रहे लोगो पर पकिस्तान सरकार ने गोलियां चला दी, जिसमे आठ लोगों की जान चली गई थी। यह आंदोलन तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) की आधिकारिक भाषा बंगला को बनाने के बाद ही समाप्त हुआ था। इस आंदोलन के परिणामस्वरूप, हर साल 21 फरवरी को बांग्लादेश के भाषा आंदोलन के शहीदों की याद में शहीद दिवस मनाया जाता है। साथ ही यूनेस्को ने भी इस संघर्ष में शहीद हुए युवाओं की याद में 1999 में 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाए जाने का अपनाया था।

FC गोवा एशियाई फुटबॉल चैंपियंस में क्वालीफाई करने वाला बना पहला भारतीय क्लब

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (Asian Football Confederation) चैंपियंस लीग की ग्रुप स्टेज के लिए क्वालीफाई करने वाला FC गोवा पहला भारतीय क्लब बन गया। एफसी गोवा, इंडियन सुपर लीग (Indian Super League 2019-20) के आखिरी मैच में जमशेदपुर एफसी को 5-0 से हराकर लीग का टेबल-टॉपर रहा।
मोहन बागान और ईस्ट बंगाल जैसे भारतीय क्लब एशियाई क्लब चैंपियनशिप में खेल चुके हैं, लेकिन इसके 2002 में शुरू होने बाद से अब देश की राष्ट्रिय टीम एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज मैच भी नहीं खेली है। हाल ही में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation) द्वारा आईएसएल को देश की टॉप-लेवल की लीग घोषित किया गया था, जिसकी लीग चरण की शीर्ष टीम एएफसी चैंपियंस लीग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

नीति आयोग असम में सतत विकास लक्ष्‍य सम्‍मेलन 2020 का कर रहा है आयोजन

नीति आयोग गुवाहाटी, असम में सतत विकास लक्ष्‍य सम्‍मेलन 2020 (Sustainable Development Goals Conclave 2020) - पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की भागीदारी, सहयोग और विकास पर सम्‍मेलन का आयोजित कर रहा है। इस कार्यक्रम में पूर्वोत्तर राज्यों के केंद्रीय मंत्रालयों, शिक्षाविदों, नागरिक समाज और अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।
यह सम्‍मेलन पूर्वोत्तरों क्षेत्र में SDG का स्थानीयकरण करने पर केंद्रित होगा। इसमें जलवायु के अनुकूल कृषि, स्थायी आजीविका, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास, कनेक्टिविटी, उद्यमशीलता, बुनियादी ढांचा विकास शामिल होंगे। प्रत्येक सत्र की अध्यक्षता उस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ द्वारा की जाएगी।
नीति आयोग, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय स्तर पर SDG को अपनाने और निगरानी रखने के लिए अधिकारिक प्राधिकरण है। देश के 2030 एसडीजी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इस दशक में पूर्वोत्तर क्षेत्र की प्रगति महत्वपूर्ण है। यह सम्मेलन नीति आयोग के उप-राष्ट्रीय स्तर पर साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासों का हिस्सा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स कार्यक्रम का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा में कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में देश के पहले खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी खेल कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसमें देश भर के 159 विश्वविद्यालयों के लगभग 3,400 एथलीट 17 स्‍पर्धाओं में भाग लेंगे।
विभिन्न स्पर्धाओं में आयोजित किया जाने वाल यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक स्थान पर किया जाने वाला सबसे बड़ा आयोजन है और जो देश के प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज करने में मददगार साबित होगा। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतिभा दिखाने के लिए एक बड़ा मंच है।

विजय आडवाणी होंगे USIBC वैश्विक निदेशक मंडल के नए अध्यक्ष

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ने विजय आडवाणी को अपने वैश्विक निदेशक मंडल का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। इससे पहले वह जनवरी 2020 में बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य चुके है। साथ ही परिषद ने वैश्विक निदेशक मंडल में दो नये सदस्यों लॉकहीड मार्टिन इंटरनेशनल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष टिम कैहिल और जीई दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और सीईओ महेश पालाशिखर को की भी शामिल करने की घोषणा की है। यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) अमेरिका, भारत और इंडो-पैसिफिक में काम करने वाली शीर्ष वैश्विक कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है।

लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने जाने-माने अभिनेता मनोज कुमार को किया सम्मानित

लोकप्रिय अभिनेता मनोज कुमार को एक महान अभिनेता और भारतीय सिनेमा में दिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन ने WBR Golden Era of Bollywood सम्मान से सम्मानित किया है।
कई अहम किरदारों के लिए प्रसिद्ध मनोज कुमार को सम्मान पत्र संतोष शुक्ला, सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट (वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स), उस्मान खान (उपाध्यक्ष , वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया) और प्रोफेसर राजीव शर्मा द्वारा प्रदान किया गया। इससे पहले, दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को भी इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

24 February 2020
-------------------------------

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अशोक चटर्जी का निधन

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अशोक चटर्जी का निधन। चटर्जी ने देश की सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए कुल 30 मैच खेले, उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत तब हुई थी जब 1965 में मर्डेका कप में जापान के खिलाफ खेले जा रहे एक मुकाबले में उन्हें दूसरे हाफ में पीके बनर्जी के लिए स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतारा गया था।
अशोक चटर्जी ने भारत के लिए 10 गोल किए जिसमें 1966 मर्डेका कप में ग्रुप लीग चरण में जापान के खिलाफ 3-0 की जीत के दौरान किए दो गोल शामिल है। चटर्जी ने बैंकॉक में हुए 1966 के एशियाई खेलों और 1967 में एशियाई कप क्वालिफायर में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें साल 2019 में मोहन बागान लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

24 February 2020
-------------------------------

राजलक्ष्मी सिंह देव को फिर चुना गया रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का अध्यक्ष

राजलक्ष्मी सिंह देव को दोबारा भारतीय रोइंग महासंघ (Rowing Federation of India - RFI) का अध्यक्ष चुना गया है। ये चुनाव भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के पर्यवेक्षक गोविंदराज की निगरानी में आयोजित किया गया।
चयन प्रक्रिया के तहत की गई अन्य नियुक्तियां:
  • राजपाल सिंह, जी भास्कर, सौविक घोष और श्रीकुंवर कुरुप उपाध्यक्ष चुने गए.
  • एमवी श्रीराम को RFI के महासचिव के रूप चुना गया.
  • कृष्ण कुमार सिंह और चिरजीत धुकन को महासंघ का संयुक्त सचिव चुना गया.
  • जसबीर सिंह, वेंकटेश्वर राव, इस्माइल बेग, जैकब और मंजूनाथ को कार्यकारी समिति का सदस्य चुना गया।

24 February 2020
-------------------------------

रूस aiba विश्व कप 2020 के नए फॉर्मेट की करेगा मेजबानी

रूस अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (International Boxing Association) टीम विश्व कप 2020 के नए फॉर्मेट की मेजबानी करने वाला पहला देश होगा। हंगरी के बुडापेस्ट में हुई एआईबीए कार्यकारी समिति के सदस्यों की बैठक में रूस की बोली को मंजूरी देने के पक्ष में मतदान किया गया । इस टूर्नामेंट का आयोजन द्वितीय विश्व युद्ध की 75 वीं वर्षगांठ पर "Boxing for peace" के विषय पर किया जाएगा।
इस संस्करण में दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय टीमें हिस्सा लेंगी। ये नया फॉर्मेट मुक्केबाजी को दर्शकों और प्रायोजकों के लिए अधिक आकर्षक बना देगा। पहला विश्व कप 1979 में अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर के प्रसिद्ध मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आयोजित किया गया था। विश्व कप 1979 से 1998 तक और 2002-2006 के दौरान एक टीम इवेंट के रूप में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट अंतिम बार साल 2008 में मास्को में आयोजित किया गया था।

पाकिस्तान ने SCO के रक्षा विशेषज्ञों के कार्यकारी समूह की बैठक की कि मेजबानी

पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) की रक्षा एवं सुरक्षा विशेषज्ञ कार्यकारी समूह (EWG) की नौवीं बैठक का आयोजन किया । यह बैठक 'शंघाई सहयोग संगठन रक्षा और सुरक्षा सहयोग योजना 2020' के तहत आयोजित की गई। बैठक में हिस्सा लेने वालों देशों में मेजबान पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और भारत शामिल थे, जबकि बेलारूस ने पर्यवेक्षक देश के रूप में  हिस्सा लिया।
पाकिस्तान 2017 में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का सदस्य बना था। पाकिस्तान एससीओ का सदस्य बनने के बाद से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) द्वारा आयोजित रक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विदेश मामलों सहित विभिन्न विषयों पर सभी मंचों, कार्यक्रमों और बैठकों में सक्रिय रूप से भागीदारी की है।

24 February 2020
-------------------------------

डॉ. नीती कुमार को साल 2020 के SERB महिला उत्कृष्टता पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

डॉ नीती कुमार को SERB महिला उत्कृष्टता पुरस्कार -2020 के लिए चुना गया है। वह लखनऊ CSIR-CDRI की मॉलिक्यूलर पैरासिटोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी विज्ञान विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं। उनकी शोध टीम मलेरिया के लिए वैकल्पिक दवा लक्ष्यों की खोज के लिए मानव मलेरिया परजीवी में प्रोटीन गुणवत्ता नियंत्रण मशीनरी को समझने का प्रयास कर रही है।
उन्हें ये पुरस्कार राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार 40 वर्ष से कम आयु और राष्ट्रीय अकादमियों से मान्यता प्राप्त महिला वैज्ञानिकों को प्रदान किया जाता है। डॉ नीती को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (SERB-DST) द्वारा 3 वर्षों के लिए 5 लाख प्रति वर्ष के अनुसंधान अनुदान की सहायता दी जाएगी।


24 February 20200
-------------------------------

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने नोएडा में "EMMDA" पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का किया आयोजन

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय मध्यम अवधि के मौसम का पूर्वानुमान केंद्र (National Centre for Medium Range Weather Forecasting - NCMRWF) ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में एन्सेम्बल मेथड्स इन मॉडलिंग एंड डेटा असिमिलेशन (EMMDA) पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन का आयोजन वर्तमान स्थिति, भविष्य की संभावनाओं और साथ ही एन्सेम्बल प्रेडिक्शन सिस्टम (ईपीएस) के सर्वोत्तम इस्तेमाल पर एक यथार्थपूर्ण चर्चा और विचार-विमर्श करने के लिए किया गया था। एन्सेम्बल प्रिडिक्शन सिस्टम दुनिया के उन्नत मौसम पूर्वानुमान केंद्रों द्वारा विकसित किया गया है जो पूर्वानुमान अनिश्चितता और मौसम की संभावित पूर्वानुमान के परिणाम निर्धारित करता है।

भारत के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने जीता फ्रांस में 34 वां कान ओपन शतरंज टूर्नामेंट

भारत के ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने फ्रांस में 34 वीं कान ओपन शतरंज प्रतियोगिता में जीत दर्ज की है। उन्होंने 50 चालों में फ्रांस के हरुटुन बारगेसेयन को हराकर यह शतरंज टूर्नामेंट अपने नाम किया। वहीँ भारत के शिवा महादेवन छह अंकों के साथ 10 वें स्थान पर रहे।
इसके अलावा तमिलनाडु के डी गुकेश वर्ष 2019 में डेनमार्क में हिलेरोड 110 वीं वर्षगांठ ओपन स्पर्धा टूर्नामेंट को जीतकर दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर भी बने थे।

J&K उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने 'वतन को जानो ’कार्यक्रम को दिखाई हरी झंडी

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के एक समूह को दस दिवसीय दौरे वाले एक युवा कार्यक्रम "वतन को जानो" को हरी झंडी दिखाई।
यह कार्यक्रम भारत सरकार के जम्मू और कश्मीर मामलों के विभाग के तत्वावधान में जम्मू और कश्मीर पुनर्वास परिषद, समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए इन दोनों केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों दिल्ली, जयपुर, अजमेर और पुष्कर के स्मारकों, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के स्थानों पर जाने का अवसर मिलेगा। इसके जरिए इन छात्रों के पास भारत जैसे महान देशों की विविधता में एकता की अनूठी विशेषता को जानने का एक शानदार अवसर होगा। यह टूर बच्चों को देश के विभिन्न संस्कृतियों और क्षेत्रों की का दौरा कराएगा और जो उनके समग्र व्यक्तित्व विकास में अहम सफर साबित होगा।

24 February 2020
-------------------------------

गोवा में भारत के पहले तैरते घाट यानि फ्लोटिंग जेट्टी का हुआ उद्घाटन

केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गोवा के वास्को में देश के पहले तैरते घाट यानि फ्लोटिंग जेट्टी और एक क्रूज टर्मिनल पर आव्रजन सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। यह जेट्टी राज्य के पोर्ट विभाग परिसर में मंडोवी नदी के तट पर स्थित है।
यह फ्लोटिंग जेट्टी देश में पहला ऐसा तैरता घाट है। इसे सीमेंट कंक्रीट से तैयार किया गया है। यह अंतर्देशीय जलमार्गों को बढ़ावा देगा। ये पर्यावरण के अनुकूल हैं और थोड़े समय में बनाया जा सकता है। "जेट्टी" एक पैदल मार्ग को संदर्भित करता है जिसके जरिए संलग्न वॉटरबॉडी के केंद्र तक पहुंचा जा सकता है। फ्लोटिंग जेट्टी को आसानी से स्थापित किया जा सकता है और इसका एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

सेबी ने निवेशकों को नियामक सैंडबॉक्स के परिक्षण की दी अनुमति

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों को चुनिंदा ग्राहकों पर नियामक सैंडबॉक्स का उपयोग करने की अनुमति देने का फैसला किया है। सेबी ऐसे प्रस्तावित परीक्षणों के लिए सीमित पंजीकरण करने की अनुमति प्रदान करेगा। यह निर्णय पूंजी बाजारों में नवीनतम फिनटेक नवाचारों के उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए लिया गया है। यह निर्णय बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की बोर्ड एक बैठक में किया गया।
"नियामक सैंडबॉक्स" क्या है?
नियामक सैंडबॉक्स एक ऐसी प्रणाली है जो बाजार के निवेशकों को चुनिंदा ग्राहकों पर अपने नए उत्पादों, सेवाओं और व्यापार मॉडल के परीक्षण करने में सक्षम बनाती है। प्रस्तावित नियामक सैंडबॉक्स निवेशकों, भारतीय बाजारों और अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचाने वाले नए व्यापार मॉडल और प्रौद्योगिकी के लिए जरूरी परीक्षण करेगा। नियामक सैंडबॉक्स ढांचा विनियमित संस्थाओं को कुछ निश्चित सुविधाओं और लचीलेपन की मदद से वास्तविक वातावरण में और वास्तविक ग्राहकों पर फिनटेक समाधानों के साथ प्रयोग करने की अनुमति देता है। यह प्रयास निवेशक सुरक्षा और जोखिम से राहत देने के लिए जरुरी सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करते हुए किए जाएंगे।
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड को उम्मीद है कि नई वित्तीय प्रौद्योगिकी को अपनाना और इनका कुशल इस्तेमाल, निष्पक्ष और पारदर्शी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और रखरखाव में एक महत्वपूर्ण साधन साबित हो सकता है।

24 February 2020
-------------------------------

रेलवे ने ASKDISHA चैटबॉट का हिंदी संस्करण किया लॉन्च

भारतीय रेलवे ने हाल ही में कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टफिशयल इन्टेलिजेन्स)-आधारित चैटबॉट का हिंदी संस्करण "ASKDISHA" लॉन्च किया है। ASKDISHA चैटबोट शुरुआत में केवल अंग्रेजी भाषा में शुरू किया गया था, लेकिन ग्राहक सेवाओं को बढ़ाने और चैटबॉट की सेवाओं को और मजबूत बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने अब ग्राहकों के साथ हिंदी भाषा में बातचीत करने के लिए आस्कदिशा का इसमें उन्नयन किया है । IRCTC भविष्य में कई अन्य अतिरिक्त सुविधाओं के साथ ASKDISHA को कई अन्य भाषाओं में लॉन्च करने की योजना पर काम रही है।
चैटबॉट एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसे विशेष रूप से इंटरनेट से यात्रियों के साथ बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। IRCTC द्वारा शुरू की गई इस तरह की पहली पहल का उद्देश्य रेल यात्रियों को दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं से संबंधित उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देकर यात्रा आसान बनाना है।
इसके लॉन्च के बाद से अब तक आस्कदिशा द्वारा टिकट, आरक्षण रद्द करने, रिफंड की स्थिति, किराया, पीएनआर स्थिति, ट्रेन की स्थिति, रिटायरिंग रूम और पर्यटन के बारे में पूछताछ की मदद के लिए 10 बिलियन इंटरैक्शन के साथ 150 मिलियन से अधिक यात्रियों ने लाभ उठाया है।

कृषि मंत्री ने "पीएम किसान" मोबाइल ऐप का किया शुभारंभ

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की पहली वर्षगांठ के अवसर पर PM KISAN मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया। पीएम किशन मोबाइल एप्लिकेशन का लक्ष्य योजना को और ज्यादा किसानों तक पहुंचाना है। इस मोबाइल एप्लिकेशन की सहायता से किसान अपने भुगतान की स्थिति जान सकेंगे और वे योजना की पात्रता तथा अन्य जानकारी भी हासिल कर सकेंगे।

नई दिल्ली में आयोजित किया गया अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 

नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन को पीएम मोदी द्वारा संबोधित किया गया था। इस सम्मेलन की थीम "Gender Just World" थी। इस एक दिवसीय सम्मेलन का टॉपिक "Judiciary and The Changing World” था।
इस सम्मेलन में भारत सरकार द्वारा सशस्त्र बलों में महिलाओं की भर्ती, लड़ाकू पायलटों की चयन प्रक्रिया में बदलाव और खानों में रात में काम करने की स्वतंत्रता सहित लैंगिक समानता लाने के लिए किए गए परिवर्तनों पर विचार-विमर्श किया गया। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मानवीय विवेक के तालमेल से भारत में न्यायिक प्रक्रियाओं में और अधिक तेजी आने की संभावना है। केंद्र ने अदालती प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड की स्थापना की है।
सम्मेलन में जल्दी न्याय देने के लिए जरुरी प्रौद्योगिकी की आवश्यकता पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। सम्मलेन में भारत के प्रत्येक न्यायालय को ई-कोर्ट प्रणाली के साथ एकीकृत करने के लिए भारत सरकार के “ई-कोर्ट इंटीग्रेटेड मिशन मोड प्रोजेक्ट” पहल पर प्रकाश डाला गया।

25 February 2020
-------------------------------

बिड़ला एस्टेट्स ने व्हाट्सएप पर AI आधारित चैटबॉट "LIDEA" किया लॉन्च

बिरला एस्टेट्स द्वारा अपने ग्राहकों के लिए आर्टफिशयल इन्टेलिजेन्स पर काम करने वाला एक चैटबॉट "LIDEA" लॉन्च किया गया है।
LIDEA का लाभ:
"LIDEA" के जरिए यूजर्स बिड़ला एस्टेट्स द्वारा बनाई जा आवासीय विकास परियोजनाओं की सटीक जानकारी हासिल कर सकेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कार्य करने वाला है LIDEA, बिड़ला एस्टेट्स के कार्यक्रम के बारे में यूजर्स के प्रश्नों का जवाब भी  देगा। इसके अलावा यह लोकेशन देखने, कॉन्फ़िगरेशन, सुख-सुविधाएँ, वर्चुअल टूर और साइट विज़िट के अनुरोधों को स्वीकार करने जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करेगा। व्हाट्सएप पर चैटबॉट का शुभारंभ संभावित होमबॉयर्स को इमर्सिव वर्चुअल रियलिटी अनुभव कराके डिजिटल अनुभव कराना है।

25 February 2020
-------------------------------

केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस: 24 फरवरी

देश भर में हर साल 24 फरवरी को केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाया जाता है। यह दिन केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) द्वारा दी जा सेवाओ, और उनसे जुड़े अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। यह अधिकारियों को उनके कर्तव्यों को पूरी ईमानदारी से निभाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी मनाया जाता है। इससे जुड़े अधिकारी हर साल विनिर्माण क्षेत्र के माल में भ्रष्टाचार की जाँच करते हैं। यह दिन 24 फरवरी, 1944 को केंद्रीय उत्पाद शुल्क और नमक कानून बनाए जाने के लिए मनाया जाता है।
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के बारे में
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड को पहले केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड के रूप में जाना जाता था। सीमा शुल्क कानूनों को लागू करने के लिए सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क / केंद्रीय जीएसटी विभाग की स्थापना की गई थी। अब यह विभाग वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन है, जो लेवी और सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, केंद्रीय उत्पाद एवं सेवा कर और IGST के संग्रह से संबंधित नीति निर्माण और तस्करी की रोकथाम और सीमा शुल्क, केंद्रीय से संबंधित मामलों के प्रशासन से संबंधित है। एक्साइज, सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स, IGST और नारकोटिक्स सीबीआईसी के दायरे में आते हैं।
बोर्ड कस्टम हाउस, सेंट्रल एक्साइज और सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर और सेंट्रल रिव्यूज कंट्रोल लेबोरेटरी जैसे अधीनस्थ संगठनों के लिए प्रशासनिक प्राधिकरण हैं।

25 February 2020
-------------------------------

दक्षिण सूडान के बागी नेता रीक मचार ने उपराष्ट्रपति पद की ली शपथ

दक्षिण सूडान में बागी नेता रीक मचार को पहले उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है। उन्होंने सरकार में शामिल होने का फैसला सरकार द्वारा गृहयुद्ध में हताहत हुए नागरिकों के लिए किए जा रहे हाल के शांति प्रयासों के चलते किया है। बागी नेता 36 महीनों तक सत्ता में रहने वाली गठबंधन सरकार में पहले उपराष्ट्रपति के रूप में शमिल हुए है। वहीँ राष्ट्रपति साल्व कईर ने युद्ध की आधिकारिक समाप्ति की सराहना की।

ICC ने ओमानी खिलाड़ी अल बलूशी पर लगाया 7 साल का बैन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council - ICC) ने ओमान के क्रिकेटर यूसुफ अब्दुलरहीम अल बलुशी पर क्रिकेट के सभी फोर्मट्स में खेलने पर 7 साल बैन लगाया है। ICC ने इस खिलाड़ी पर ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2019 में भ्रष्टचार-रोधी सहिंता के कई नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर यह प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।
अल बलूशी ने भ्रष्टाचार रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन किया: जिसमे किसी भी तरह से परिणाम, प्रगति को प्रभावित करना व्यवहार या मैचों के किसी अन्य पहलू को ठीक करने या नियंत्रित करने के लिए समझौते या प्रयास के पक्ष में होना। इसके अलावा, उन्होंने अनुच्छेद 2.1.4, अनुच्छेद 2.4.4 और अनुच्छेद 2.4.7 का उल्लंघन किया: जो सभी भ्रष्ट मामलों से संबंधित हैं।
संहिता के प्रावधानों के तहत, अल बलूशी ने आरोपों को स्वीकार किया और भ्रष्टाचार रोधी न्यायाधिकरण सुनवाई के बदले में ICC के साथ मंजूरी पर सहमति व्यक्त की।

25 February 2020
-------------------------------

अमेरिका, चीन को पीछे छोड़ बना भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार

अमेरिकाचीन को पीछे छोड़ भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 88 बिलियन डॉलर का रहा, जबकि इसी अवधि में चीन के साथ भारत का व्यापार लगभग 87.1 बिलियन डॉलर का था। वर्ष 2019-20 में अप्रैल से दिसंबर के बीच अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार चीन के साथ हुए लगभग 65 बिलियन डॉलर की तुलना में करीब 68 बिलियन डॉलर रहा था।
दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (free trade agreement) को लेकर बातचीत अंतिम दौर में है, जिसके बाद द्विपक्षीय व्यापार अलग ही स्तरों पर पहुंचने की संभावना है। यूएस के साथ एफटीए समझौता भारत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होने की उम्मीद है क्योंकि यूएस घरेलू सामान और सेवाओं का सबसे बड़ा बाजार है।
भारत के निर्यात के साथ-साथ आयात भी अमेरिका के साथ बढ़ रहा हैं, जबकि चीन के साथ इन दोनों में ही गिरावट देखी गई है। अमेरिका उन कुछ चुनिंदा देशों में शामिल है जिनके साथ भारत का व्यापार सरप्लस है। वहीँ दूसरी ओर, भारत और चीन के बीच बहुत बड़ा व्यापार घाटा है। आकड़ों से पता चला है कि भारत 2013-14 से 2017-18 तक चीन का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा था।

नाबार्ड ने J&K ग्रामीण क्षेत्रों के बुनियादी विकास के लिए मंजूर किए 400.64 करोड़ रु

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (National Bank for Agriculture and Rural Development - NABARD) ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विकास परियोजनों के लिए 400.64 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह स्वीकृति जम्मू-कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के लिए दी गई है।
राज्य की 38 जलापूर्ति योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए 143.66 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है, जिसमें 27 मौजूदा जलापूर्ति योजनाओं को आगे बढ़ाना और 11 नई जलापूर्ति योजनाओं का निर्माण शामिल है। इन जलापूर्ति योजनाओं का उद्देश्य ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ और पीने योग्य पेयजल उपलब्ध कराना है।
इस योजना से 17 जिलों के 86 गांवों के 3.5 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। पशु और भेड़पालन क्षेत्रों में सुधार के लिए 47.11 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। जिसमें चैथा जम्मू में कैटल ब्रीडिंग फार्म का निर्माण भी शामिल है।
इस पहले नाबार्ड ने इस साल के शुरूआत में 82 ग्रामीण सड़कों और 3 पुलों के निर्माण के लिए 209.87 करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं। इन सड़कों और पुलों के निर्माण से 461 दूरदराज के गांवों के सभी लोगो को सभी मौसम में आने-जाने की सुविधा में सुधार होगा। ये राशि नाबार्ड के ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि (Rural Infrastructure Development Fund) का हिस्सा है जिसका उद्देश्य गावों के बुनियादी ढाँचे का विकास करना है।

केप टाउन के रेस्तरां ने मिल्कशेक में सबसे ज्यादा वैराइटी होने के लिए जीता गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दक्षिण अफ्रीका के एक रेस्तरां Gibson's Gourmet Burgers & Ribsas में मिल्कशेक के सबसे ज्यादा प्रकार होने (‘Most Varieties of Milkshakes Commercially Available’) के लिए इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल करने की घोषणा की है। Gibson's Gourmet Burgers & Ribsas के मेनू में कुल 207 प्रकार के मिल्कशेक उपलब्ध है, जिसमे लो-सुगर, फैट-फ्री, शाकाहारी और केवल वयस्क के लिए ऐल्कोहलिक फ्लेवर विकल्प भी उपलब्ध हैं।

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने दिया इस्तीफा

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने राजनीतिक-गतिरोध के चलते अपना इस्तीफा दे दिया है। वह अंतरिम पीएम बने रहेंगे। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। उन्होंने मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह को अपना इस्तीफा सौंपा। साथ ही उन्होंने अपने राजनीतिक दल Bersatu के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दिया है।
Bersatu सरकार में पाकतन हरपन गठबंधन का हिस्सा थे, जो उन्होंने 2018 में अनवर के साथ मिलकर बनाया था, और जिसने छह से अधिक दशकों तक चले बारिसन नैशनल (बीएन) गठबंधन शासन को 2018 में हराया था। महातिर 1981 से 2003 तक मलेशिया के प्रधान मंत्री रह चुके है। उन्होंने 2018 के आम चुनावों में एक बार फिर गठबंधन के खिलाफ जीत हासिल की, जिसका नेतृत्व बारिसन नैशनल ने किया।

ग्यारह साल की जिया राय ने बनाया खुले पानी में सबसे तेज तैरने का विश्व रिकॉर्ड

ग्यारह वर्षीय दिव्यांग छात्रा जिया राय ने 3 घंटे 27 मिनट और 30 सेकंड तक खुले पानी में 14 किलोमीटर तैरकर किसी भी दिव्यांग द्वारा सबसे कम उम्र में सबसे तेज तैराकी करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड महाराष्ट्र तैराकी संघ की देखरेख में बनाया गया है।
जिया की इस असाधारण उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करने के लिए योग्य माना गया है। उन्हें ये रिकॉर्ड तोड़ने के लिए एक प्रमाण पत्र और ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। लगभग दो साल की छोटी उम्र में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर और डिले इन स्पीच का पता चलने के बाद से इस युवा चैंपियन ने एक लंबा सफर तय किया है।

25 February 2020
-------------------------------

दादा साहब फाल्के अवार्ड्स 2020 की हुई घोषणा, सुपर 30 को मिला बेस्ट फिल्म का खिताब

मुंबई में दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह पुरस्कार 2020 की घोषणा की गई। अभिनेता रवि दुबे ने इस कार्यक्रम को होस्ट किया। ऋतिक रोशन को फिल्म "सुपर 30" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है।
दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह सबसे रचनात्मक फिल्म निर्माताओं को सम्मानित करने और प्रोत्साहित करने और इस क्षेत्र में दिए योगदान को सराहने का एक प्रतिष्ठित मंच है। DPIFF पुरस्कार उन योग्य कहानीकारों, रचनात्मक लेखकों, भावुक फिल्म निर्माताओं और महान कलाकारों को दिया जाता है, जो भारतीय सिनेमा को महान बनाने में योगदान देते है।
दादा साहब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह पुरस्कार 2020 के विजेताओं की पूरी सूची नीचे दी जा रही है:-
S. No.
पुरस्कार
विजेता
1
बेस्ट फिल्म
सुपर 30
2
बेस्ट एक्टर
ऋतिक रोशन (सुपर 30)
3
मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्टर
किच्छा सुदीप
4
बेस्ट एक्टर इन टेलीविजन सीरिज
धीरज धूपर
5
बेस्ट एक्ट्रेस इन टेलीविजन सीरिज
दिव्यांका त्रिपाठी
6
मोस्ट फेवरेट टेलीविजन एक्टर
हर्षद चोपडा
7
मोस्ट फेवरेट कपल इन टेलीविज़न सीरीज
श्रीति झा और शब्बीर अहलूवालिया (कुमकुम भाग्य)
8
बेस्ट टेलीविजन सीरिज
कुमकुम भाग्य
9
बेस्ट प्लेबैक सिंगर (मेल)
अरमान मलिक
10
बेस्ट रियलिटी शो
बिग बॉस 13


कर्नाटक की ऐडलिन कैस्टेलिनो को पहनाया गया मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का ताज

ऐडलिन कैस्टेलिनो (Adline Castelino) को LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का ताज पहनाया गया है। उन्हें ये ताज पिछले साल की विजेता वर्तिका सिंह द्वारा मुंबई में YRF (यशराज फिल्म्स) स्टूडियो में आयोजित एक कार्यक्रम में पहनाया गया। वह कर्नाटक के मैंगलोर से है। वह इस साल के अंत में होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।
मध्य प्रदेश के जबलपुर की आवृति चौधरी को LIVA मिस दिवा सुपरनैशनल 2020 का ताज पहनाया गया और उन्हें ताज शेफाली सूद ने पहनाया। वह मिस सुपरनैशनल पेजेंट 2020 में भारत की प्रतिभागी होंगी।

पूर्व लोकसभा सांसद कृष्णा बोस का निधन

लोकसभा की पूर्व सांसद कृष्णा बोस का निधन। वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे शिशिर कुमार बोस की पत्नी थीं। वह 1990 के दशक के बीच राजनीति में आई थी। वे तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी मानी जाती थी ।
कृष्णा बोस 1998 और 1999 में टीएमसी के टिकट पर जादवपुर लोकसभा सीट से चुनी गईं। वह इसी सीट से 1996 में कांग्रेस के टिकट पर चुनी गई थीं। लोकसभा में उन्होंने विदेश मामलों की समिति की अध्यक्षा थीं और कई अन्य महत्वपूर्ण समितियों में सदस्य के रूप में कार्य किया था। वह नेताजी रिसर्च ब्यूरो की अध्यक्ष भी थीं।

उपराष्ट्रपति ने सद्गुरु की पुस्तक ‘Death- An Inside Story' का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने जग्गी वासुदेव द्वारा लिखित ‘Death- An Inside Story: A book for all those who shall’ का विमोचन किया, जो ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु के नाम से प्रसिद्ध हैं। इस पुस्तक का विमोचन 21 फरवरी को तमिलनाडु के ईशा योग केंद्र में आयोजित महाशिवरात्रि समारोह के अवसर पर किया गया, जहाँ उपराष्ट्रपति नायडू मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे।

भारत 2022 की राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप की करेगा मेजबानी

भारत जनवरी 2022 में होने वाली राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (Commonwealth Games Federation - CGF) ने लंदन में हुई कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद इस निर्णय की घोषणा की। इन दोनों स्पर्धाओं का आयोजन चंडीगढ़ में जनवरी 2022 में होगा जबकि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त 2022 तक होगा। CGF ने कहाँ है कि चंडीगढ़ 2022 और बर्मिंघम 2022 अलग-अलग राष्ट्रमंडल खेल प्रतियोगिताएं होंगी।
पिछले साल जुलाई में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी को हटाये जाने के विरोध में इसके बहिष्कार करने की चेतावनी देने के बाद इस फैसले को भारत के लिए एक बड़ी जीत माना जा रहा है।

राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च का होगा मतदान, शाम में ही की जाएगी मतगणना

भारत के निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने अप्रैल में खाली होने वाली 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर होने वाले मतदान कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव की अधिसूचना 6 मार्च को जारी होगी, 13 मार्च नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख होगी और मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी।
अप्रैल में जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमे एनसीपी नेता शरद पवार, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, कांग्रेस के दिग्गज नेता मोतीलाल वोरा, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल शामिल हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 7 सीटें खाली हो रही हैं और उसके बाद तमिलनाडु में 6 सीटें खाली होंगे हैं।

26 February 2020
-------------------------------

NPCI ने UPI को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया "UPI Chalega" जागरूकता अभियान

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI को आसान, सुरक्षित और तुरंत भुगतान सुविधा के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए "UPI Chalega" इंडस्ट्री अभियान की शुरूआत की है। "UPI Chalega" अभियान का उद्देश्य यूजर्स को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के सही इस्तेमाल की दिशा में मार्गदर्शन करना है और उनके दैनिक जीवन में UPI इस्तेमाल को हिस्सा बनाने में मदद करना है। एनपीसीआई ने भुगतान संबंधी सहयोगियों के साथ मिलकर इस अभियान को शुरू किया है।
UPI, एक रियल टाइम फंड ट्रांसफर इंटरफेस (तुरंत भुगतान सुविधा) है, अगस्त 2016 में लॉन्च होने के बाद NPCI द्वारा 3.1 करोड़ रुपये के कुल 92,000 ट्रांजैक्शंस किए गए, जो जनवरी 2020 में बहुत आगे बढ़ कर 2.16 ट्रिलियन रुपये के 1.3 बिलियन से अधिक लेनदेन में बदल गए।

आंध्र प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए 'Jagananna Vasthi Deevena' योजना का किया शुभारंभ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य के छात्रों के लिए 'जगन्नाथ वास्तु देव' (Jagananna Vasthi Deevena) नामक योजना का शुभारंभ किया है। यह योजना विभिन्न पोस्ट-इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे छात्रों के छात्रावास और कैंटीन के खर्चों को पूरा करने के लिए शुरू की गई है।
योजना से लाभ:
  • इस योजना से कुल मिलाकर 2,300 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। आईटीआई, पॉलिटेक्निक, स्नातक और स्नातकोत्तर करने वाले कुल 11,87,904 छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • आईटीआई करने वालो छात्रों को 10,000 रुपये, पॉलिटेक्निक के छात्रों को 15,000 रुपये और स्नातक और स्नातकोत्तर करने वालो छात्रों को 20,000 रुपये दिए जाएंगे।
  • छात्रों को ये राशि सीधे उनके बैंक खातों में दो किस्तों में दी जाएगी। ये किस्ते हर साल फरवरी और जुलाई के महीने में दी जाएगी।

भारत और अमेरिका ने तीन बिलियन डॉलर के रक्षा समझौतों पर किए हस्ताक्षर

भारत और अमेरिका ने उनके बीच चल रहे 3 बिलियन डॉलर के रक्षा सौदों को अंतिम रूप दे दिया है। भारत ने विश्व के बेहतरीन अपाचे और एमएच -60 रोमियो हेलीकॉप्टरों सहित 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के उन्नत अमेरिकी सैन्य उपकरण खरीदने पर सहमति जताई हैं।
इन समझौतों पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की यात्रा पर आये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद किए गए। इस सौदे के तहत, भारत लॉकहीड मार्टिन से नौसेना के लिए 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के 24 एमएच -60 रोमियो हेलीकॉप्टर खरीदेगा। साथ ही एयरोस्पेस दिग्गज बोइंग से 800 मिलियन अमरीकी डालर में 6 AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टरों का अधिग्रहण करने का अनुबंध भी किया गया है।
भारत और अमेरिका के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंध पिछले छह वर्षों में बहुत अधिक अच्छे रहे हैं। जिसमे साल 2019 में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार ने करीब 18 बिलियन अमरीकी डॉलर का आंकड़ा छू लिया, जो दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग को दर्शाता है।


26 February 2020
-------------------------------

मिस्र में 30 सालों तक शासन करने वाले पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद होस्नी मुबारक का निधन

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद होस्नी मुबारक का निधन हो आया है। उन्होंने 30 वर्षों तक मिस्र पर शासन किया। मुबारक को लगभग तीन दशकों तक सत्ता में रहने के बाद, देश भर में 18 दिनों चले विरोध प्रदर्शनों के बाद 11 फरवरी, 2011 को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था। मुबारक ने 14 अक्तूबर 1981 को देश के उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली थी और केवल आठ दिनों के बाद ही एक सैन्य परेड के दौरान पूर्व राष्ट्रपति अनवर सादात की इस्लामी विद्रोहियों द्वारा हत्या किए जाने के बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी।

26 February 2020
-------------------------------

मध्य प्रदेश वाहनों के लिए यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड लॉन्च करने वाला बना देश का पहला राज्य

मध्य प्रदेश यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य, और उत्तर प्रदेश के बाद यूनिफाइड ड्राइविंग लाइसेंस सेवा शुरू करने दूसरा राज्य बन गया है। इन नए कार्डों पर दोनों तरफ अधिक विस्तृत जानकारियां छपी होगी। यह कार्ड पूरे देश में एक जैसा और एक रंग का होगा। साथ ही इस पर विशिष्ट सीरियल नंबर होने के साथ ही इसमें आकस्मिक इमरजेंसी नंबर भी अंकित होगा।
ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण के लिए यूनिफाइड स्मार्ट कार्ड में एक क्यूआर कोड दिया होगा, जो कार्ड के डेटा की प्रामाणिकता की पुष्टि करने में मदद करेगा। एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में पहाड़ी और खतरनाक क्षेत्रों में वाहन चलाने की चालक क्षमता भी छपी होगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पिछले साल मार्च में देश भर में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण कार्ड को एक समान बनाए जाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। ये कार्ड इन दिशानिर्देशों के अनुपालन में जारी किए जाएंगे।

26 February 2020
-------------------------------

मध्य प्रदेश वाहनों के लिए यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड लॉन्च करने वाला बना देश का पहला राज्य

मध्य प्रदेश यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य, और उत्तर प्रदेश के बाद यूनिफाइड ड्राइविंग लाइसेंस सेवा शुरू करने दूसरा राज्य बन गया है। इन नए कार्डों पर दोनों तरफ अधिक विस्तृत जानकारियां छपी होगी। यह कार्ड पूरे देश में एक जैसा और एक रंग का होगा। साथ ही इस पर विशिष्ट सीरियल नंबर होने के साथ ही इसमें आकस्मिक इमरजेंसी नंबर भी अंकित होगा।
ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण के लिए यूनिफाइड स्मार्ट कार्ड में एक क्यूआर कोड दिया होगा, जो कार्ड के डेटा की प्रामाणिकता की पुष्टि करने में मदद करेगा। एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में पहाड़ी और खतरनाक क्षेत्रों में वाहन चलाने की चालक क्षमता भी छपी होगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पिछले साल मार्च में देश भर में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण कार्ड को एक समान बनाए जाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। ये कार्ड इन दिशानिर्देशों के अनुपालन में जारी किए जाएंगे।

26 February 2020
-------------------------------

देश में कल मनाई गई राष्ट्रीय समर स्मारक की पहली वर्षगांठ

देश में 25 फरवरी को राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक की पहली वर्षगांठ मनाई गई। ये स्मारक स्वतंत्रता के बाद विभिन्‍न युद्धों और आतंरिक सुरक्षा चुनौतियों के दौरान प्राणों का बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष 25 फरवरी को स्‍मारक को राष्‍ट्र को समर्पित किया गया था। यहां प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (Chief of the Defence Staff) जनरल बिपिन रावत और तीनों सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।
राष्ट्रीय समर स्मारक उन सैनिकों को समर्पित है जिन्होंने काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशन और शांति कायम करने के मिशनों के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था। भारतीय सशस्त्र बलों के 25 हजार से अधिक सैनिकों ने देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए अपना जीवन लगा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार इस साल गणतंत्र दिवस पर अमर जवान ज्योति के बजाय राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। स्मारक नागरिकों में उच्च नैतिक मूल्यों, बलिदान और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ाने में मदद करता है। पिछले वर्ष से अब तक भारतीयों एवं विदेशी लोगों सहित 21 लाख से अधिक लोगों ने स्मारक का दौरा किया है।

26 February 2020
-------------------------------

हिमाचल प्रदेश में मनाया जा रहा है लोसर महोत्सव

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में लोसर महोत्सव मनाया जा रहा है, तीन दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव का समापन आज मैक्लोडगंज में विशेष पूजा के साथ हो जाएगा। यह त्यौहार तिब्बती कैलेंडर के पहले दिन मनाया जाता है,जिसे तिब्बती नव वर्ष भी कहा जाता है। लोसार तिब्बती बौद्ध धर्म में का एक त्यौहार है। शिमला के दोरजे द्रक मठ में पूजा की गई। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में तिब्बती समुदाय द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

माइक्रोसॉफ्ट और SBI ने दिव्यांगों को जॉब ट्रेनिंग देने के लिए मिलाया हाथ

माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ मिलकर दिव्यांगजनों को बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (banking, financial services and insurance) क्षेत्र में नौकरी की तलाश करने पर प्रशिक्षण देने की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत पहले वर्ष में 500 से अधिक दिव्यांगजन युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। इस साझेदारी के अंतर्गत एसबीआई फाउंडेशन और माइक्रोसॉफ्ट कृत्रिम बुद्धि- पर संचालित एक मार्केट तैयार करेंगे, जिससे दिव्यांगजन बीएफएसआई उद्योग से जुड़े रोजगार के अवसरों के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर सके।
भारत में करीब 26 मिलियन दिव्यांगजन हैं और जिन्हें 21 वीं सदी की अर्थव्यवस्था में जोड़ने के लिए प्रौद्योगिकी के नए तरीकों के इस्तेमाल में सक्षम बनाना आवश्यक है।

26 February 2020
-------------------------------

इसरो मार्च में करेगा जियो इमेजिंग सैटेलाइट "GISAT-1" का प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अगले महीने जियो इमेजिंग सैटेलाइट "GISAT-1" लॉन्च करने की घोषणा की है। GISAT-1 को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी-एफ 10) द्वारा श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड से लॉन्च किया जाएगा। जीआईएसएटी -1 का प्रक्षेपण 05 मार्च, 2020 को भारतीय समयानुसार 17:43 बजे IST पर निर्धारित किया गया है।
GISAT-1:
जियो इमेजिंग सैटेलाइट "GISAT-1" एक फुर्तीला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसे जीएसएलवी-एफ 10 द्वारा जियोसिंक्रोनस स्थानांतरण कक्षा में स्थापित किए योजना की बनाई गई है। लगभग 2275 किलोग्राम वजनी यह उपग्रह ऑनबोर्ड संचालक शक्ति प्रणाली की मदद से अंतिम भूस्थिर कक्षा में पहुंच जाएगा। जीएसएलवी की उड़ान 4 मीटर व्यास वाले ओगिव आकार का पेलोड ले जाएगी।
नोट: भूस्थिर कक्षा अथवा भूमध्य रेखीय भूस्थिर कक्षा पृथ्वी से 35786 किमी ऊँचाई पर स्थित उस कक्षा को कहा जाता है जहाँ पर यदि कोई उपग्रह है तो वह पृथ्वी से हमेशा एक ही स्थान पर दिखाई देगा।


अभय कुमार सिंह होंगे NHPC के नए अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक

हाइड्रोपावर दिग्गज कंपनी नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन (NHPC) ने अभय कुमार सिंह को अपना नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाने की घोषणा की। वह रतीश कुमार का स्थान लेंगे। उन्होंने 1983 में एनआईटी (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल) से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने अपने करियर के दौरान 1985 में एनएफपीसी में टनकपुर एचई (हाइड्रो-इलेक्ट्रिक) परियोजना में परिवीक्षाधीन कार्यकारी के तौर में कार्य किया और 35 वर्षों तक कई जलविद्युत परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


26 February 2020
-------------------------------

गांधीनगर में सांस्कृतिक उत्सव "वसंतोत्सव" का किया गया आयोजन

गुजरात सरकार के युवा एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा गुजरात में सांस्कृतिक फेस्टिवल "वसंतोत्सव" का आयोजन किया गया है। गुजरात में गांधीनगर के संस्कृती कुंज में देश की समृद्ध विविध धरोहरों को चिन्हित करने के लिए यह वार्षिक उत्सव आयोजित किया गया।
इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के विषय पर किया गया। इस उत्सव में पूरे देश के कलाकारों ने हिस्सा लिया और जिसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के लोक नृत्य पंथी के साथ किया गया। केंद्र सरकार की "एक भारत श्रेष्ठ भारत" योजना के तहत छत्तीसगढ़ को गुजरात के साथ शामिल किया गया है।


26 February 2020
-------------------------------

अपनी गणना से नासा के अंतरिक्ष मिशन को सफल बनाने वाली प्रसिद्ध गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का निधन

नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) की प्रसिद्ध गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया। जॉनसन की गणना ने ही 1969 में चंद्रमा पर पहले आदमी को भेजने में मदद की थी, लेकिन उन्हें लोकप्रियता तब हासिल हुई जब उन पर बनी फिल्म साल 2016 के ऑस्कर-नोमिनेशन में शामिल की गई थी, जो कि तीन अश्वेत महिलाएँ को नासा में शामिल करने पर आधारित थी।
साल 1986 में नासा से सेवानिवृत्त हुई, जॉनसन नासा के उस ग्रुप में शामिल थी जिसने अमेरिका के पहले अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड के उप-कक्षीय 1961 उड़ान के मापदंडों की गणना कर मिशन को सफल बनाया था। उन्हें 2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा "प्रेसीडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम" से सम्मानित किया गया था।

बिम्सटेक म्यांमार-थाईलैंड से भारत तक 3000 किमी लंबी बिजली ग्रिड करेगा स्थापित

बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोगी पहल का संगठन - बिम्सटेक (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation - BIMSTEC) म्यांमार-थाईलैंड से भारत तक लगभग 3,000 किलोमीटर लम्बे पावर ग्रिड को स्थापित करने की परियोजना पर काम कर रहा है।
ये घोषणा बांग्लादेश के ढाका में बिम्सटेक देशों के बीच ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर आयोजित एक सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान की गई। ये 3,000 किलोमीटर लंबी बिम्सटेक क्षेत्रीय बिजली ग्रिड परियोजना विभिन्न लाभों के साथ आएगी। सदस्य देश की ऊर्जा की मांग पावर ग्रिड की शुरुआत से ही सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही इससे उपभोक्ताओं को किफायती कीमतों पर निर्बाध बिजली आपूर्ति का लाभ भी मिलेगा।
इस 3,000 किलोमीटर लंबे बिम्सटेक क्षेत्रीय पावर ग्रिड की स्थापना 2018 में बिम्सटेक देशों द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत की जाएगी।
बिम्सटेक बांग्‍लादेश, भारत, म्‍यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान सहित दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देशों का संगठन हैं। ये संगठन तीव्र आर्थिक विकास के उद्देश्य को ध्यान में रखकर क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देता है।

26 February 2020
-------------------------------

नई दिल्ली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग का किया गया आयोजन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 वां संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग (Joint Ministerial Commission) नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत की ओर से रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया की सरकार ओर से व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री माननीय सीनेटर साइमन बर्मिंघम ने दो देशों के बीच आयोजित संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग की संयुक्त अध्यक्षता की थी।
इस सत्र में मत्स्य पालन, राजस्व, वाणिज्य, कृषि, उद्योग और आंतरिक व्यापार के संवर्धन विभाग (DPIIT) और विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।
संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग के दौरान किए गए समझौतें:
  • दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (Comprehensive Economic Cooperation Agreement) के पुनरुद्धार के जरिए द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बेहतर बनाने पर विचार-विमर्श किया.
  • दोनों देश व्यापार बढ़ाने के लिए दोनों दिशाओं में बाजार पहुंच के मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए सहमत हुए.
  • दोनों देश शैक्षिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता पर काम करने के लिए सहमत हुए.
  • दोनों देश ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सीधी उड़ानों को बढ़ाने के सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए

26 February 2020
-------------------------------

तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलेपन पर राष्ट्रीय सम्मेलन का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलापन (National Conference on Coastal Disaster Risk Reduction and Resilience) 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (National Institute of Disaster Management) द्वारा किया गया। इस सम्मेलन का उद्देश्य प्रभावित हितधारकों में जोखिम घटाने और लचीलापन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के 10 सूत्री एजेंडा और आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सेंडई फ्रेमवर्क को लागू करके तटीय आपदा जोखिम और प्रभावी सहयोगी कार्रवाई की बेहतर समझ के रूप में मानव क्षमता को बढ़ाना था। इस राष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय और राज्य के विभिन्न संगठन / विभागों के करीब 175 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
राष्ट्रीय सम्मेलन की मुख्य बातें:
  • राष्ट्रीय सम्मेलन में तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलेपन के विभिन्न पहलुओं पर समस्याओं और समाधानों की समझ को बढ़ाने के लिए हाल की प्रगति पर विचार-विमर्श किया।
  • इसने तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलेपन के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय रणनीतियों से संबंधित सूचनाओं के प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया गया।

नई दिल्ली में उच्च शिक्षा लीडरशिप विकास कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ने ‘प्रबंधकों के लिए उच्च शिक्षा लीडरशिप विकास कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम ब्रिटेन, इंडिया एजुकेशन एंड रिसर्च इनिशिएटिव (UKIERI) के तत्वाधान में यूजीसी और ब्रिटिश काउंसिल की संयुक्त पहल है। इस कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय विश्वविद्यालयों में मध्यम और वरिष्ठ स्तर के प्रशासनिक अधिकारियों में नए सिरे से दृष्टिकोण, क्षमता, साधन और लीडरशिप गुणों सहित प्रणाली-गत (systemic) बदलाव को बढ़ाने के लिए की गई है।
प्रबंधकों के लिए उच्च शिक्षा लीडरशिप विकास कार्यक्रम से समावेशी तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जुड़ी उच्च शिक्षा प्रणालियों के लिए ज्ञान को बढ़ावा देगा, जो ब्रिटेन और भारत में आर्थिक और सामाजिक विकास को प्रोत्साहित करती है। इस कार्यक्रम को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा प्रशिक्षण साझेदार के रूप में एडवांस एचई के सहयोग से चलाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने आकांक्षी भारत के लिए प्रौद्योगिकी सक्षम बैंकिंग एजेंडा "EASE 3.0" किया लॉन्च

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने भारतीय बैंक संघ के समारोह में EASE 2.0 वार्षिक रिपोर्ट के साथ "बैंकिंग क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट सेवा और कार्यकुशलता बढ़ाने का एजेंडा" (Enhanced Access and Service Excellence -EASE) 3.0" लॉन्च किया है। यह आकांक्षी भारत के लिए स्‍मार्ट और प्रौद्योगिकी सक्षम बैंकिंग सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए लॉन्च किया गया है।
EASE 3.0 से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकिंग को स्मार्ट और प्रौद्योगिकी-सक्षम बनाने के लिए उन्नत समाधान मिलने की संभावना है। EASE 3.0 के सुधार एजेंडे द्वारा "मुख्य रूप से वित्तीय सेवाओं की एंड-टू-एंड डिजिटल डिलीवरी", "बैंकिंग ऑन गो" के लिए पाम बैंकिंग जैसी कुछ प्रमुख सुविधाएं, कैंपस, स्टेशन, कॉम्प्लेक्स और मॉल जैसे अक्सर देखे जाने वाले स्थानों पर प्रदान की जाएंगी। । इसका उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं में ग्राहक के अनुभव को डिजिटल बनाना है।


-------------------------------
मास्टरकार्ड ने अजय बंगा को CEO के पद से हटाकर बनाया कंपनी का कार्यकारी अध्यक्ष

मास्टरकार्ड ने घोषणा की है कि कंपनी के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय बंगा अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में पद से हट जाएंगे और इनकी जगह मुख्य उत्पाद अधिकारी माइकल माइबैश ले लेंगे। बंगा, जिन्होंने अप्रैल 2010 में कंपनी के सीईओ का पदभार संभाला था, कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे। वहीँ माइकल माइबैश, जो वर्तमान में कंपनी के मुख्य उत्पाद अधिकारी हैं, 1 मार्च को कंपनी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे। बंगा सेवानिवृत्त रिचर्ड हेथोर्नथवेट की जगह कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए है।

CIBIL ने राजेश कुमार को बनाया अपना नया MD और CEO

भारत में क्रेडिट रेटिंग या ऋण रेटिंग पर जानकारी मुहैया कराने वाली सबसे बड़ी कंपनी Cibil ने HDFC बैंक के राजेश कुमार को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी नियुक्त किए जाने की घोषणा की है। वह सतीश पिल्लई का स्थान लेंगे, जो अमेरिका की एक कंपनी के एशिया रीजन बिज़नेस अध्यक्ष बनने के लिए कंपनी छोड़ रहे है। Cibil ज्वाइन करने से पहले, कुमार एचडीएफसी बैंक में रिटेल ऋण और जोखिम के ग्रुप अध्यक्ष थे। वह राष्टीय वित्त उद्योग और ग्राहकों को सपोर्ट जारी रखने के लिए CIBIL इंडिया के कारोबार को अगले चरण में ले जाने के लिए जिम्मेदार होंगे।

पांच ग्रैंड स्लैम जीतने वाली मारिया शारापोवा ने टेनिस को कहा अलविदा

पांच बार ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम करने वाली मारिया शारापोवा ने टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है। इस रूसी खिलाड़ी ने 2004 में 17 साल की उम्र में विंबलडन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था और साल 2012 में फ्रेंच ओपन जीतकर करियर के सभी चार प्रमुख खिताबों अपने नाम किए थे किया। वह 2005 में विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बनी और अगले साल यूएस ओपन खिताब जीता। उन्होंने 2004 का डब्ल्यूटीए टूर चैंपियनशिप, 2008 का फेड कप और 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था।
उन पर 2016 में, मेलाडोनियम (बैन मेडिसिन) का सेवन करने के लिए 15 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया था। उन पर से 2017 में प्रतिबंध हटने के बाद, शारापोवा ने अपना शीर्ष स्थान पाने के लिए काफी संघर्ष किया और कई चोटों से भी लड़ती रही। वर्तमान में वह विश्व रैंकिंग में अगस्त 2002 के बाद से अपने करियर की सबसे निचली रैंकिंग 373 पर पहुँच गई, और उन्हें अपने पिछले तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के पहले दौर में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

हरसिमरत कौर बादल ने TOP फसल कीमतों की निगरानी के लिए MIEWS पोर्टल किया लॉन्च

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वार्निंग सिस्टम (MIEWS) वेब पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल पर http://miews.nafed-india.com के जरिए पहुँचा जा सकता है।
MIEWS डैशबोर्ड और पोर्टल टमाटर, प्याज और आलू (TOP) की कीमतों पर 'समय पर सटीक निगरानी' के लिए' अपनी तरह के पहले' प्लेटफार्म के साथ - साथ ऑपरेशन ग्रीन्स योजना की शर्तों के अंतर्गत हस्तक्षेप के लिए अलर्ट करने का मंच है। पोर्टल विजुअल फॉर्मेट का इस्तेमाल करने के लिए TOP फसलों से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी जैसे कि कीमतें और आने का समय, क्षेत्र, उपज और उत्पादन, आयात और निर्यात, फसल कैलेंडर, फसल कृषि, आदि का प्रसार करेगा।
MIEWS पोर्टल की मुख्य विशेषताएं:
  1. यह डैशबोर्ड कम कीमत और अधिक कीमत अलर्ट के साथ-साथ 3 महीने के मूल्य पूर्वानुमान का संकेत भी देगा.
  2. देश भर की TOP फसलों की कीमतें और आने-जाने की स्थिति जिनमें इंटरएक्टिव चार्ट और पिछले सीज़न की तुलना भी शामिल होगी.
  3. क्षेत्र, उपज और TOP फसलों का उत्पादन की जानकारी.
  4. सभी TOP फसल की फसल कृषि विज्ञान और व्यापार प्रोफ़ाइल की जानकारी.
  5. TOP फसलों की बाजार स्थिति पर नियमित और विशेष रिपोर्ट. पोर्टल में सार्वजनिक और निजी अनुभाग होंगे, जिनमें पूर्वोक्त सुविधाओं को विभाजित किया जाएगा। मूल्य और आगमन, क्षेत्र, उपज और उत्पादन, फसल कृषि और व्यापार प्रोफ़ाइल जैसे अनुभाग जनता के लिए सुलभ होंगे जबकि नियमित और विशेष बाजार खुफिया रिपोर्ट और मूल्य पूर्वानुमान केवल नीति निर्माताओं के लिए सुलभ होंगे।
ऑपरेशन ग्रीन्स योजना
केंद्रीय बजट 2018-19 के बजट भाषण में, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ), कृषि-लॉजिस्टिक्स, प्रसंस्करण सुविधाओं और पेशेवर प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए “ऑपरेशन फ्लड” की लाइन पर 500 करोड़ रुपये के खर्च वाली एक नई योजना “ऑपरेशन ग्रीन्स” की घोषणा की गई थी। उसी के अनुसार मंत्रालय द्वारा टमाटर, प्याज और आलू (TOP) मूल्य श्रृंखला के एकीकृत विकास के लिए एक योजना तैयार की गई है।

भारत-ब्रिटेन के बीच संयुक्त वायु सेना अभ्यास इंद्र धनुष हुआ आरंभ

इंद्र धनुष अभ्यास 2020 का पांचवा संस्करण 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश में आरंभ हो गया है। यह भारतीय वायु सेना (IAF) और ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स (RAF) के बीच होने वाला संयुक्त वायुसेना अभ्यास है, जो उत्तर प्रदेश (यूपी) के वायु सेना स्टेशन हिंडन में आयोजित किया जा रहा है।
इस वर्ष का अभ्यास ‘Base Defence and Force Protection’ पर फोकस है। इस अभ्यास में RAF के दल में उनकी रेजिमेंट के 36 विशेष लड़ाके शामिल हैं जबकि भारतीय वायु सेना में गरुड़ फोर्स के 42 लड़ाके शामिल हैं, इन अभ्यासों में C-130J विमान से पैरा ड्रॉप्स, Mi-17 V5 हेलीकॉप्टरों द्वारा सामरिक इनसर्जन और विभिन्न हवाई सेंसर का उपयोग शामिल है।
अभ्यास के दौरान वायु सेना के दोनों पक्ष संयुक्त रूप से रणनीति और युद्ध-नीति को साझा करेंगे और अपने प्रतिष्ठानों पर आतंकी खतरों से निपटने के लिए रणनीति तैयार करेंगे। इस विशेष मिशन में दोनों सेनाएँ तैयार किए गए अर्बन बिल्ट-अप (शहरी) ज़ोन में एयरफ़ील्ड आक्रमण, बेस डिफेंस और आतंक-रोधी अभियानों सहित विभिन्न मिशनों को पूरा करेंगी।
हिंडन वायु सेना स्टेशन
हिंडन का वायु सेना स्टेशन पश्चिमी वायु कमान द्वारा संचालित किया जाता है। यह दुनिया का आठवां और एशिया का सबसे बड़ा एयरबेस है। यह उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित है।

RBI ने बंधन बैंक को बिना अनुमति के नई शाखाएं खोलने की दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक ने बंधन बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दिया है, जिसके बाद वह अब बिना पूर्व अनुमति के नई शाखाएं खोल सकता है। RBI ने यह फैसला कुछ नियामक शर्तों के लिया है, जिसमे बैंक को निर्देश दिया कि वह कुल बैंकिंग शाखाओं की लगभग 25% शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में खोलने का आदेश देगा, जहाँ बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।
सुप्रीम कोर्ट (SC) की ओर से 28 सितंबर, 2018 को बंधन बैंक पर नई शाखा खोलने पर प्रतिबंध, शेयरिंग नियमों को पूरा नहीं करने पर बैंक के संस्थापक-सह प्रबंध निदेशक (एमडी) चंद्रशेखर घोष के वेतन को फ्रीज़ करने का आदेश के बाद लगाया गया था। आरबीआई लाइसेंसिंग गाइडलाइन के अनुसार, बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड के बैंक प्रमोटर को कंपनी के शेयर को 3 साल में 82% से घटाकर 40% पर लाना था। बैंक की समय सीमा 23 अगस्त, 2019 पूरी हो गई थी, जिसे बैंक पूरा करने में पूरी तरह असफल रहा था।

एडीबी ने रुपये से जुड़े बांड से जुटाए 118 मिलियन डॉलर

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने जारी किए नए अपतटीय (offshore)  भारतीय रुपये से जुड़े 10-वर्षीय बॉन्ड से 850 करोड़ (USD 118 मिलियन) जुटाए हैं। यह 2017 के बाद से भारतीय रुपये में जुटाए गए एडीबी की पहली नई मैच्योरिटी को दर्शाता है और जो स्थापित यील्ड कर्व में 2021 से 2030 तक 7,240 करोड़ रुपये (बकाया 1 बिलियन अमरीकी डालर) के साथ बकाया बॉन्ड विस्तार में योगदान देता है। एडीबी का भारतीय रुपये बांड स्थानीय मुद्रा संचालन के लिए "गेम-चेंजर" साबित हो रहे हैं।