Current affairs  march in hindi 2020

शून्य भेदभाव दिवस: 1 मार्च

Zero Discrimination Day: शून्य भेदभाव दिवस हर साल 1 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस साल यूएनएड्स उन सभी भेदभावों को चुनौती दे रहा है जिन्हें महिलाओं व लड़कियों को सहना पडता है, साथ ही उनके लिए लैंगिक समानता को बढ़ावा देने व सशक्तिकरण की दिशा में प्रयासों के तहत जागरूकता के प्रसार और संसाधन जुटाने पर ज़ोर दिया जाएगा। यह दिन मानव अधिकारों की रक्षा करने, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने, भेदभावपूर्ण कानूनों को हटाने और निष्पक्ष न्याय और समानता सुनिश्चित करने के लिए भी मनाया जाता है।
इस वर्ष के शून्य भेदभाव दिवस की थीम: ZERO DISCRIMINATION AGAINST WOMEN AND GIRLS 
तितली को शून्य भेदभाव दिवस का प्रतीक चुना गया है, जिसका उपयोग लोगों द्वारा भेदभाव को समाप्त करने और सकारात्मक परिवर्तन की दिशा में काम करने के प्रयासों के रूप में अपनी कहानियों और तस्वीरों को साझा करने के लिए किया जाता है।
शून्य भेदभाव दिवस सभी के अधिकारों को प्रोत्साहित करने और उन्हें चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है, चाहे फिर वो उम्र, लिंग, सेक्सुअलिटी, राष्ट्रीयता, जातीयता, रंग, आदि की ही क्यों न हो। इस दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य बगैर किसी विकल्प के महिलाओं व लड़कियों को सम्मान के साथ जीवन जीने का अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोज़गार के क्षेत्र में बराबरी के अवसर के लिए आवाज उठाना है। शून्य भेदभाव दिवस की शुरुआत 1 मार्च 2014 को UNAIDS के कार्यकारी निदेशक द्वारा की गई, इसके मनाएं जाने की घोषणा UNAIDS द्वारा दिसंबर 2013 में विश्व एड्स दिवस पर अपने शून्य भेदभाव अभियान कार्यक्रम के बाद की गई थी।

मोइद्दीन यासीन बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री

मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मोइद्दीन यासीन को मलेशिया का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। उन्हें इस पद पर 94 वर्षीय महातिर मोहम्‍मद के इस्तीफे के बाद चुना गया है, जो 2018 के आम चुनावों के बाद से प्रधानमंत्री पद पर थे।
मलेशिया के राजा द्वारा 29 फरवरी को मोइद्दीन को प्रधानमंत्री बनाएं के निर्णय को जल्दबाजी में और शक की निगाहों से देखा गया क्योंकि महातिर के सहयोगियों ने दावा किया था कि उनके पास महातिर को दोबारा सत्ता में लाने के लिए पर्याप्त समर्थन है, और उनका कहना है कि गुस्से को उकसाया जा रहा है, चूँकि लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को अचानक खारिज कर दिया गया था। मलेशिया में राजा द्वारा देश के प्रधानमंत्री की नियुक्ति की जाती है, जिसे यह साबित करना होता है कि उसके पास सबसे ज्यादा सांसदों का समर्थन प्राप्त है।

रेलवे ने पहले 'रेस्तरां ऑन व्हील्स' रेस्तरां का किया शुभारंभ

भारतीय रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में अपनी पहली चलती-फिरत खान-पान सेवा "रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स" का शुभारंभ किया है। इस रेस्तरां का लाभ यात्रियों सहित आम नागरिक भी उठा पाएंगे। इस रेस्तरां को परिचालन से बाहर हो चुके दो MEMU कोचों का नवीनीकरण करके विकसित किया गया है।
इस अनूठे प्रयास से न केवल आसनसोल स्टेशन पर सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी, बल्कि आने वाले पांच वर्षों में लगभग 50 लाख रुपये की गैर-किराया राजस्व आय होने की भी उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री और आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने इस रेस्तरां का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने आसनसोल स्टेशन पर दो नए वातानुकूलित रिटायरिंग रूम और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले सिस्टम और बैटरी चालित एक कार का भी उद्घाटन किया।

स्टार खिलाडी राफेल नडाल ने मैक्सिकन ओपन खिताब अपने नाम किया

विश्व के दूसरे नंबर के स्टार टेनिस खिलाडी राफेल नडाल ने एटीपी मैक्सिको ओपन के फाइनल में टेलर फ्रिट्ज को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराकर इस साल का पहला खिताब जीत लिया है। यह उनका 85 वां एटीपी टूर खिताब है। नडाल ने तीसरी बार एटीपी 500 का खिताब अपने नाम किया है और यह पहली बार होगा जब इसका आयोजन 2014 में क्ले से बदलकर हार्ड-कोर्ट में किया गया है।
वहीँ महिलाओं के फाइनल में सातवें नंबर की खिलाड़ी हीथर वाटसन (Heather Watson) ने कनाडा की युवा  टेनिस खिलाड़ी लेलाह फर्नांडीज (Leylah Fernandez) को 6-4, 6-7, 6-1 से हराकर तीन सालों में पहला डब्ल्यूटीए खिताब अपने नाम किया।

मध्य प्रदेश के खरगौन जिले में मिर्ची महोत्सव का किया गया आयोजन

मध्य प्रदेश में खरगौन जिले के कसरावद में अनूठे मिर्ची महोत्सव का आयोजन किया गया। मिर्ची महोत्सव राज्य के कारोबारियों, निवेशकों और निर्यातकों के लिए एक बड़ा व्यापारिक अवसर होता है। साथ ही इससे किसानों की आय दोगुना करने के केंद्र सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर मिर्ची से बने व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए गए। खरगौन जिले के कसरावद में हुए इस उत्सव में राज्य के कई जिलों के हजारों किसान ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर राज्य के कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा है कि इस त्योहार का उद्देश्य मिर्च के निमारी ब्रांड को बढ़ावा देना है।
मध्य प्रदेश राज्य के निमाड़ और मालवा क्षेत्र (Nimar and Malwa regions) मिर्च के सबसे ज्यादा उत्पादक क्षेत्र हैं। इन इलाकों की लाल मिर्च को चीन, पाकिस्तान, मलेशिया और सऊदी अरब को भी निर्यात किया जाता है। इस साल भी धार जिले में 5 लाख 41 हजार 740 मीट्रिक टन हरी मिर्च और 63 हजार मीट्रिक टन से अधिक लाल मिर्च का उत्पादन किया गया है।


लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा में "सुपोषित माँ अभियान" की कि शुरुआत

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने निर्वाचन क्षेत्र राजस्थान के कोटा में "सुपोषित माँ अभियान" का शुभारंभ किया। यह अभियान गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने और उन्हें स्वस्थ्य रखने के लिए शुरू किया गया है।
इस अवसर पर ओम बिरला ने समाज के सभी वर्गों से भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के अभियान में सहयोग करने की अपील की। इस अभियान के अंतर्गत 1,000 गर्भवती महिलाओं को एक महीने की खाद्य सामग्री दी जाएगी। साथ ही बच्चे के स्वास्थ्य संबंधी, जैसे चिकित्सा परीक्षण, रक्त परीक्षण, दवाएं, प्रसव आदि को भी इसमें कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान देश की आने-वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने का अभियान है।

02 March 2020
-------------------------------

द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित जाने-माने कोच जोगिंदर सिंह सैनी का निधन

प्रसिद्ध एथलेटिक्स कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित जोगिंदर सिंह सैनी का निधन। इनका जन्म 1 जनवरी 1930 को पंजाब के होशियारपुर जिले में हुआ था, सैनी विज्ञान से स्नातक थे और 1954 में एथलेटिक्स कोच बने थे। उन्हें 1970 में तत्कालीन एमेच्योर एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का मुख्य कोच बनाया गया था। उन्हें 1997 में भारतीय एथलेटिक्स में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह 1978 में एशियाई खेलों में आठ स्वर्ण सहित 18 पदक जीतने वाली भारतीय एथलेटिक्स टीम के मुख्य कोच थे।

पीएमओ मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने जम्मू में 'पेंशन अदालत' का किया उद्घाटन

पीएम कार्यालय तथा कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन मामलों के राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने जम्‍मू में पेंशन अदालत और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System) के जागरूकता और शिकायत निवारण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
यह पहला मौका था जब दिल्‍ली के बाहर पेंशन अदालत का संचालन किया गया, जैसा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि शिकायतों का निवारण मौके पर ही किया जाना चाहिए, इसलिए सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज के देश हर हिस्‍से और कोने-कोने तक पहुंचना चाहती है। पेंशन अदालतों से मौके पर ही पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण करने में मदद मिलेगी, जिससे उनका जीवन सुगम बनेगा। इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री द्वारा परिवार अदालत पर ट्वीटर श्रृंखला डू यू नो और एक पुस्तिका भी जारी की गई जिसमें पेंशन नियमों की व्‍याख्‍या की गई है।

02 March 2020
-------------------------------

पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का निधन

भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का निधन। वह 1968 के ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उनका जन्म पंजाब में जालंधर जिले के संसारपुर गाँव में हुआ था। उन्होंने अपना पहला मुकाबला 1963 में फ्रांस के लियोन में खेला था। साथ ही वह 1966 में बैंकाक में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 1968 में मैक्सिको में हुए ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिसा भी थे। वह भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता के रूप में भी काम कर चुके हैं।

त्रिपुरा सरकार ने AAI के साथ उपकरण केंद्र शुरू करने के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

त्रिपुरा सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airport Authority of India) ने राज्य में धलाई जिले के मनु ब्लॉक में उपकरणों को रखने के लिए 6 केंद्रों का निर्माण करने के समझौते पर हसताक्षर किए हैं।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस परियोजना को अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी योजना के तहत शुरू किया है। उपकरण किराए पर देने वाले इन केन्द्रों में, कृषि, पशुपालन और मछली पालन से संबंधित उपकरण रखे जाएंगे। इन उपकरणों को किसानों, स्‍व सहायता समूहों तथा अन्‍य जरूर तमंदों को न्‍यूनतम किराए पर दिया जाएगा। इस परियोजना से करीब 6000 परिवारों को लाभ मिलने की संभावना है।

एडीबी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अपने सदस्य देशों को 4 मिलियन USD की दी मंजूरी

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने नोवल कोरोनवायरस (COVID-19) से निपटने के लिए एशिया और पेसिफिक क्षेत्र के विकासशील देशों की मदद के लिए कुल 4 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 29 करोड़) की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है।
इससे पहले एशियन डेवलपमेंट बैंक ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में नोवल कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप से निपटने और इस तरह की अन्य संचारी बीमारियों की रोकथाम के लिए सदस्य विकासशील देशों की मदद के लिए 2 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता राशि को मंजूरी की थी, जिसे अब बढ़ाया गया है। यह सहायता राशि एडीबी के सभी विकासशील सदस्य देशों के लिए उनके यहां फैली महामारी से निपटने की योजनाओं के अद्यतन और कार्यान्वित करने के लिए उपलब्ध होगी।
इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर काम किया जाएगा। ADB के इस फंड से देशों को इस प्रकार के प्रकोपों से नागरिकों के स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्थाओं को वर्तमान और भविष्य के प्रयासों को बेहतर बनाने और उनसे लड़ने में मदद मिलेगी। इसकी पहली किश्त सहायता कंबोडिया, चीन, लाओस, म्यांमार, थाईलैंड और वियतनाम में तत्काल लड़ने की क्षमता को मजबूत करने के लिए दी गई।
इसके अलावा एडीबी ने भी जरुरी दवाओं और सुरक्षात्मक उपकरणों के वितरण और आपूर्ति को बढ़ाने के लिए वुहान की पीआरसी-आधारित जॉइंट फार्मास्युटिकल ग्रुप कंपनी लिमिटेड को CNY 130 मिलियन (USD 18.6 मिलियन) का निजी क्षेत्र का ऋण भी प्रदान किया है।

पुणे में आयोजित कार्यशाला में विस्फोटक का पता लगाने वाले डिवाइस "RaIDer-X" हुआ लॉन्च

महाराष्ट्र के पुणे में विस्फोटक डिटेक्शन (National Workshop on Explosive Detection-2020) पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन पुणे के हाई एनर्जी मैटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी (HEMRL) द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में "RaIDer-X" नामक एक नए विस्फोटक का पता लगाने वाले उपकरण का भी अनावरण किया गया। इस कार्यशाला में विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं, सेना, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, राज्य पुलिस, शैक्षणिक संस्थानों, उद्योग जगत तथा अन्य सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।
"RaIDer-X":-
रेडर-एक्स को बैंगलोर के भारतीय विज्ञान संस्थान और पुणे के हाई एनर्जी मैटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी (HEMRL) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। पुणे HEMRL, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की प्रमुख प्रयोगशाला है। रेडर-एक्स में एक दूरी से विस्फोटकों की पहचान करने की क्षमता है। शुद्ध रूप में अनेक विस्फोटकों के साथ-साथ मिलावट वाले विस्फोटकों का पता लगाने की क्षमता बढ़ाने के लिए सिस्टम में डेटा लाइब्रेरी बनाई जा सकती है। इस डिवाइस के द्वारा छुपाकर रखे गये विस्फोटकों की ढेर का भी पता लगाया जा सकता है।

वायुसेना और पुणे के सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय ने 'उत्कृष्टता की पीठ' स्थापित करने के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

भारतीय वायु सेना और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने "Chair of Excellence" (उत्कृष्टता पीठ) की स्थापना के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय वायु सेना की इस अनूठी पहल के तहत रक्षा और रणनीतिक अध्ययन विभाग में "उत्कृष्टता की पीठ" स्थापित करने की योजना बनाई गई है। वायुसेना के दिग्गज मार्शल को श्रद्धांजलि अर्पित करने तथा एमआईएएफ के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में भारतीय वायुसेना ने इस पीठ को "मार्शल ऑफ द एयरफोर्स अर्जन सिंह चेयर ऑफ एक्सीलेंस" का नाम दिया गया है।
क्या है "मार्शल ऑफ द एयरफोर्स अर्जन सिंह चेयर ऑफ एक्सीलेंस"?
उत्कृष्टता की पीठ वायु सेना के अधिकारियों को रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन सहित संबंधित क्षेत्रों में डॉक्टरेट अनुसंधान और उच्च अध्ययन करने में सक्षम बनाएगी। यह पीठ राष्ट्रीय रक्षा के क्षेत्र और वायु सेना अधिकारियों के संबद्ध क्षेत्रों में अनुसंधान और उच्च अध्ययन की सुविधा प्रदान करने और रणनीतिक दृष्टिकोण को विकसित करने तथा रणनीतिक विचारकों के पूल का निर्माण करने में भी मदद करेगी।

भारत में शुरू हुआ नेपाल के न्यायिक अधिकारियों का प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम

राजस्थान में जोधपुर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में नेपाल सुप्रीम कोर्ट के न्यायिक अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू आरंभ हो गया है। पहले बैच में 30 न्यायिक अधिकारियों को "मुकदमा प्रबंधन और न्यायालय प्रबंधन" पर प्रशिक्षित किया जाएगा। इस पाठ्यक्रम को नेपाल सरकार के विशेष पर अनुरोध पर तैयार किया गया है, जिसमे हिस्सा लेने वाले अधिकारियों की क्षमता को सुधारने के लिए मुकदमा और न्यायालय प्रबंधन से संबंधित मामलों से प्रभावी ढंग से निपटने का अभ्यास कराया जाएगा। साथ ही इन अधिकारियों को न्याय प्रशासन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का इस्तेमाल करने में भी ट्रेनिंग दी जाएगी।
नेपाली न्यायिक अधिकारियों को "मुकदमा प्रबंधन और न्यायालय प्रबंधन" पर आधारित पाठ्यक्रम भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम के अंतर्गत कराया जा रहा है। नेपाल की क्षमता निर्माण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखकर भारतीय दूतावास द्वारा नेपाल के अधिकारियों को भारत के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्थानों जैसे नई दिल्ली के भारतीय जन-संचार संस्थान, गांधीनगर के गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी, देहरादून के भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान,आईआईटी-रुड़की आदि में प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

ISHRAE ने ग्रेटर नोएडा में ACREX India 2020 प्रदर्शनी का किया आयोजन

इंडियन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग और एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स द्वारा ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड में "ACREX India 2020" प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। "ACREX India 2020" हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (HVAC) उद्योग पर आयोजित की जाने वाली दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। यह इस प्रदर्शनी का 21 वां संस्करण था, जिसमें करीब 25 से अधिक देशों के ने हिस्सा लिया था। प्रदर्शनी का 21 वां संस्करण भीतर की वायु गुणवत्ता, स्थायी इमारतों और एचवीएसी प्रौद्योगिकी पर केंद्रित था। प्रदर्शनी ने एचवीएसी उद्योग से जुड़े सभी हिस्सेदारों के लिए एक अहम मंच के रूप में भी काम किया हैं।
भीतर की वायु गुणवत्ता और स्वच्छ हवा के संबंध में "शुद्ध वायु दीर्घ आयु" नामक एक लाइव प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।
साथ ISHRAE द्वारा "ACREX Hall of Fame" की शुरुआत भी की है, जो भारत में प्रतिष्ठित परियोजनाओं को सम्मानित करने के लिए उद्योग के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करेगा। इसके अलावा ये उत्पादों और सेवाओं को इनोवेशन, ग्रीन बिल्डिंग, एनर्जी सेविंग, ग्रीन प्रोडक्ट, बिल्डिंग ऑटोमेशन आदि जैसे उत्पादों और सेवाओं को पुरस्कृत करने के लिए "ACREX Awards of Excellence" भी प्रदान करता  है।

-------------------------------
नोकिया ने पेक्का लुंडमार्क को अपना नया अध्यक्ष और सीईओ बनाने की कि घोषणा

पेक्का लुंडमार्क (Pekka Lundmark) को नोकिया का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष बनाएं जाने की घोषणा की गई है। पेक्का की नियुक्ति नोकिया के वर्तमान अध्यक्ष और सीईओ राजीव सूरी के स्थान पर की गई, जो 31 अगस्त, 2020 तक इस पद कार्य करेंगे।
पेक्का लुंडमार्क वर्तमान में फिनलैंड के एस्पू में स्थित एक ऊर्जा कंपनी "फोर्टम" के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में सेवारत हैं।

विश्व वन्यजीव दिवस: 3 मार्च

विश्व स्तर पर हर साल 3 मार्च को पृथ्वी पर मौजूद वन्य जीवों और वनस्पतियों की सुंदरता और विविधता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है। विश्व वन्यजीव दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर वन्यजीवों के संरक्षण की दिशा में जागरूकता, सहयोग और समन्वय स्थापित करना है। साथ ही ये दिन वन्य जीवों और वनस्पतियों के संरक्षण से पृथ्वी पर रहने वाले लोगों को मिलने वाले लाभ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता हैं। इसके अलावा इस यह दिन हमें वन्यजीव के खिलाफ होने वाले अपराध और मानव द्वारा उत्पन्न विभिन्न व्यापक आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभावों के कारण प्रजातियों की घटती कमी के खिलाफ लड़ने की जरुरत की याद दिलाता है। वर्ष 2020 में इसे “biodiversity super year” (जैव विविधता सुपर वर्ष) के रूप में भी मनाया जा रहा है।

कृषि मंत्री ने नई दिल्ली में पूसा कृषि विज्ञान मेला -2020 का किया उद्घाटन

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में  पूसा कृषि विज्ञान मेला -2020 का उद्घाटन  किया।
पूसा कृषि विज्ञान मेले में रबी फसलों, फूलों और सब्जियों की संरक्षित खेती के लिए ICAR-IARI और अन्य संस्थानों और निजी कंपनियों द्वारा विकसित कृषि उपकरणों की प्रदर्शनी और बिक्री भी शामिल है। इस मेले में मिट्टी और पानी के नमूनों की फ्री जाँच सहित उन्नत किस्मों के बीज और पौधों की बिक्री भी शामिल है। इस अवसर पर भाग लेने वाले किसानों और विजिटर की नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच की जाएगी।

दिव्यांग शिल्‍पकारों को बढ़ावा देने वाले "एकम मेला" का हुआ शुभारंभ

नई दिल्ली में हस्‍तशिल्‍प और दिव्यांग शिल्‍पकारों एवं उद्मियों के उत्‍पादों को बढावा देने लिए "एकम मेला" का शुभारंभ किया गया। इस प्रदर्शनी व मेले का आयोजन राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त विकास निगम (National Handicapped Finance Development Corporation - NHFDC) द्वारा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत किया जा रहा है। NHFDC संस्था दिव्यांग शिल्‍पकारों और उद्यमियों द्वारा बनाए गए उत्पादों की मार्केटिंग के लिए ब्रांड और मंच तैयार करने का काम कर रहा है। ब्रांड का नाम "एकम" चुना गया है। EKAM  जो उद्यमिता, ज्ञान, जागरूकता, मार्केटिंग का प्रतीक है।
NHFDC द्वारा आयोजित किया जा रहा एकम मेला दिव्यांगजन समुदाय के ज्ञान और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने की एक पहल है। साथ ही एकम मेला दिव्‍यांगजनों उद्मिता और व्‍यापार कौशल को बढावा देने तथा उनके उत्‍पादों के लिए बिक्री मंच देने का प्रयास है। इस मेले में पूरे देश के दिव्यांग उद्यमी और शिल्‍पकारों शामिल होंगे। इस फेस्ट में जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट के हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, एम्ब्रायडरी वर्क और ड्राई फ्रूट्स उत्पादों की बिक्री की जाएगी।

अतुल्य भारत की वेबसाइट और मोबाइल ऐप को तीन नई भाषाओं में किया गया लॉन्च

पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा नई दिल्ली में "अतुल्य भारत" वेबसाइट और मोबाइल ऐप के बहुभाषी (अलग-अलग भाषा) संस्करण को लॉन्च किया गया है। "अतुल्य भारत" वेबसाइट और मोबाइल ऐप के इस नए संस्करण को तीन नई भाषाओं चीनी, अरबी और स्पेनिश में लॉन्च किया गया है। "अतुल्य भारत" की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के इस नए संस्करण का उद्देश्य चीनी, अरबी और स्पेनिश भाषी देशों के पर्यटकों को आकर्षित करना और भारत के पर्यटन स्‍थलों, आकषर्णों, अनुभवों और मूल्‍यों के बारे में अधिक से अधिक सूचना उपलब्ध कराना है। इसे तीन भाषाओं में लॉन्च करने का उद्देश्य विश्‍व में भारत उत्‍पादों को प्रदर्शित करना है। इसमें पर्यटकों के लिए प्रासंगिक, व्‍यक्तिगत और पर्यटन को बढ़ावा देने वाले संदर्भ डिजिटल अनुभव, आकर्षण तथा अवसरों की जानकारी दी गई है।
साथ ही इस बहुभाषी वेबसाइट पर पर्यटकों द्वारा विभिन्न पहलुओं पर किए गए अनुभवों जैसे खाद्य और भोजन, विरासत, प्रकृति और वन्य जीवन, विलासिता, आध्यात्मिक, साहसिक, कला, खरीदारी और अन्य अनुभव को साझा किया जाएगा।

03 March 2020
-------------------------------

भुवनेश्वर में पहले खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल का हुआ समापन

ओडिशा के भुवनेश्वर में खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल संपन्न हो गए है। इन खेलों में चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यालय ने 17 स्वर्ण, 19 रजत और 10 कांस्य पदक सहित कुल 46 पदक जीतकर चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की। साथ इन खेलों में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय दूसरे और पटियाला का पंजाबी विश्वविद्यालय, तीसरे स्थान पर रहा।
इन खेलों में कुल 113 विश्वविद्यालयों ने हिस्सा लिया। कलिंग औद्योगिक प्रौद्योगिकी संस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाली भारत की सबसे तेज़ महिला धावक दुतीचंद ने 200 मीटर फाइनल में 23.66 सेकंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा में ई-विधान प्रक्रिया हुई लागू

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए ई-विधान प्रक्रिया लागू की है, जिसमे अब सदन की प्रत्येक कार्यवाही बिना कागज के इस्‍तेमाल के की जाएगी। ई-विधान परियोजना के लागू होने के साथ ही अब विधायक, विधानसभा से संबंधित सभी जानकारी, व्यवसाय की सूची और सदन की कार्यवाही से संबंधित प्रश्न और अन्य दस्तावेज अपने लैपटॉप और टैबलेट या कंप्यूटरों के माध्यम देख एवं पढ़ सकते हैं। इस पहल की शुरुआत सदन की सारी कार्यवाही कार्यवाहियों को कागज रहित बनाने के लिए की गई है।
अरुणाचल प्रदेश विधान सभा भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश की एक विधायिका हैं। इस विधान सभा के कुल 60 सदस्य हैं, जो विधान सभा चुनावों के जरिए सीधे निर्वाचित होकर आते है।

चीन इस महीने की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक की करेगा अध्यक्षता

चीन मार्च 2020 में होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेगा। चीन ने सभी पक्षों के साथ एकजुटता और सहयोग को मजबूत करने का संकल्प के साथ अध्यक्षता ली है। साथ ही इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने में परिषद की जिम्मेदारी पूरी तरह सुनिश्चित करना भी है।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थापना संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत की गई थी। परिषद की स्थापना भू-राजनीतिक सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय शांति को बनाए रखने की प्राथमिक जिम्मेदारी के साथ की गई थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कुल 15 सदस्यों का संगठन है, जिनमें पांच स्थायी हैं जबकि 10 गैर-स्थायी सदस्य हैं, जिन्हें दो साल के लिए चुना जाता हैं। इस परिषद की अध्यक्षता हर महीने इसके 15 सदस्यों द्वारा बारी-बारी से की जाती है।

जम्मू शहर के ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर हुआ 'भारत माता चौक'

जम्मू और कश्मीर के पुराने जम्मू शहर के ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर 'भारत माता चौक' कर दिया गया। यह फैसला भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के नेतृत्व वाले जम्मू नगर निगम (जेएमसी) द्वारा जनरल हाउस में इस से संबंधित प्रस्ताव पारित करने के बाद किया गया।
इस चौक पर हर साल यहां के लोगो द्वारा गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया जाता हैं। इसके अलावा शहर में पंजतीर्थी के पास शुरू होने वाले सर्कुलर रोड के चौक का नाम भी बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अटल जी चौक कर दिया गया है।

ICAR ने पतंजलि बायो रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने हरिद्वार स्थित पतंजलि जैव अनुसंधान संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के अंतर्गत राष्ट्रीय हित में देश के विभिन्न कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आवश्यक स्थायी कृषि विकास से संबंधित सहयोगी अनुसंधान कार्यक्रमों पर काम करने के लिए विशिष्ट कार्य योजनाएं विकसित की जाएंगी।
ICAR और PBRI संयुक्त रूप से चिन्हित किए गए प्रशिक्षण और शिक्षा क्षेत्र में सहयोग करेंगे, जहां आईसीएआर के डीम्ड विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों के स्नातकोत्तर छात्र पीबीआरआई के साथ विशेषज्ञता के लिए विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप कर सकते हैं। आईसीएआर, प्रौद्योगिकी, क्षमता निर्माण, बीज उत्पादन को आईसीएआर द्वारा विकसित लोकप्रिय किस्मों को बढ़ाने और देश के कृषक समुदाय के बीच स्थानांतरित करने के लिए पीबीआरआई का सहयोग करेगा। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य अनुसंधान, क्षमता निर्माण, बीज उत्पादन, उद्यमशीलता और कौशल विकास में प्रोत्साहन को बढ़ावा देना है।


केंद्र ने राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र किया घोषित

भारत सरकार ने मध्य प्रदेश में स्थित राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र (eco-sensitive zone - ESZ) घोषित किया है। गंगा डॉल्फ़िन का घर कहे जाने वाला और अत्यंत लुप्तप्राय घड़ियाल के लिए प्रसिद्ध इस अभयारण्य में घड़ियालों की कुल 75 प्रतिशत आबादी पाई जाती है। साथ ही यहां प्रवासी पक्षियों औरताजा पानी में पायी जाने वाली गंगा डॉल्फिन की लगभग 180 प्रजातियों भी पाई जाती है।
इको-सेंसिटिव जोन घोषित किए जाने के बाद अब यहां रिसॉर्ट्स, होटल या अन्य किसी आवासीय और औद्योगिक भवनों के निर्माण पर प्रतिबंध होगा। ये अभयारण्य विंध्य रेंज से शुरू होकर चंबल नदी और यमुना नदी तक फैला हुआ है। यह राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी कई किलोमीटर तक फैला हुआ है।
इको-सेंसिटिव जोन क्या है?
इको-सेंसिटिव जोन, पारिस्थितिकी रूप संवेदनशील या कमजोर संरक्षित क्षेत्र हैं जो "शॉक एब्जॉर्बर" के रूप में कार्य करते हैं। साथ ही ये राष्ट्रीय उद्यानों तथा वन्यजीव अभयारण्यों के आसपास दस किलोमीटर के अंदर आने वाले क्षेत्र हैं। ये पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं। राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों को इको-सेंसिटिव जोन घोषित करने का मुख्य उद्देश्य इनके आस-पास निर्माण और औधोगिक संबंधी गतिविधियों प्रतिबंधित करना है।

भारत ने आर्मेनिया के साथ 40 मिलियन USD के रक्षा सौदे पर किए हस्ताक्षर

भारत ने यूरोप में आर्मीनिया को 4 स्वदेशी निर्मित राडार (हथियारों का पता लगाने में सक्षम) की आपूर्ति करने का रक्षा सौदा किया। यह सौदा 40 मिलियन अमरीकी डालर का है। सरकार ने यह कदम देश के रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देना के लिए उठाया है। यह सौदा रक्षा क्षेत्र के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।
इस सौदे के तहत, भारत आर्मीनिया को 4 SWATHI, हथियार का पता लगाने वाले राडार की आपूर्ति करेगा। इस रडार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया जाएगा, और जिसे भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) द्वारा निर्मित किया जाएगा। इससे पहले अर्मेनियाई ने रूस और पोलैंड की रडार प्रणालियों का भी ट्रायल किया था, लेकिन उन्होंने भारतीय प्रणाली पर ही भरोसा जताया और इसे  मंजूरी किया। भारत ने अर्मेनिया को उपकरण की आपूर्ति  करने के लिए निर्यात शुरू कर दिया है।
SWATHI:-
SWATHI, हथियार का पता लगाने में मदद करेगा। यह अपने 50 किलोमीटर की सीमा में दुश्मन के हथियारों, जैसे शेल्स, मोर्टार और रॉकेट का जल्दी, स्वचालित और सटीक स्थान की जानकारी प्रदान करता है। इन हथियार में 81 मिमी (या उच्च कैलिबर मोर्टार)105 मिमी (या उच्च कैलिबर शेल्स) और 120 मिमी (या उच्च कैलिबर फ्री उड़ान वाले रॉकेट) शामिल हैं। इन हथियार को डीआरडीओ के इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार विकास प्रतिष्ठान (LRDE) द्वारा विकसित किया जा रहा है।


उत्तराखंड के ऋषिकेश में आरंभ हुआ अंतराष्ट्रीय योग महोत्सव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तराखंड के ऋषिकेश में अंतराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ किया गया है। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में ग्यारह देशों के योग शिक्षक और चिकित्सक हिस्सा ले रहे हैं। इस योग महोत्सव का आयोजन ऋषिकेश में हर साल 1 मार्च से 7 मार्च तक किया जाता है।

सरकार ने दरवाजे तक डीजल पहुँचाने के लिए "‘Fuel Humsafar" ऐप की लॉन्च

श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने नई दिल्ली में आवासीय सोसाइटियों, होटलों और अस्पतालों के दरवाजे तक डीजल पहुँचाने के लिए ‘Fuel Humsafar’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की।
इस ऐप का इस्तेमाल, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, हापुड़, कुंडली, मानेसर और बहादुरगढ़ सहित विभिन्न एनसीआर शहरों में आवासीय सोसायटी, होटल, अस्पताल, मॉल, निर्माण स्थल, उद्योग, बैंक्वेट और डीजल के अन्य थोक खरीदारों को ईंधन वितरण सेवाओं के लिए किया जाएगा। हमसफर में 4 किलोलीटर से लेकर 6 किलोलीटर तक के अलग-अलग क्षमता वाले 12 बॉलर टैंकर और 35 लोगों की अनुभवी टीम शामिल  हैं।


अमित शाह ने कोलकाता में NSG के रीजनल हब परिसर का किया उद्घाटन

गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard-NSG) के रीजनल हब परिसर का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य बहादुर एनएसजी जवानों को उपयुक्त सुविधाएं उपलब्ध कराना है। साथ ही उन्होंने एनएसजी के लिए कोलकाता, मानेसर, चेन्नई और मुम्बई में 245 करोड़ रुपये मूल्य की विविध कल्याणकारी परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इससे बल की क्षमताओं को बढ़ावा देने और जवानों के मनोबल बढ़ाने में सहायता मिलेगी।
NSG रीजनल हब कैंपस को 162 करोड़ रु की लागत से तैयार किया जाएगा। यह नया परिसर एनएसजी का मॉडल रीजनल हब बनेगा, जो एनएसजी कमांडो की सूझबूझ को और पैना बनाने में मददगार साबित होगा। साथ ही ये एनएसजी के प्रथम रिस्पॉन्डर्स, राज्य के पुलिस बलों की क्षमता निर्माण में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। ये हब पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र की रक्षा के लिए ज़िम्मेदारी होगा।


विश्व हियरिंग दिवस या World Hearing Day: 3 मार्च

विश्व स्तर पर हर साल 3 मार्च को बहरेपन और सुनवाई की हानि को रोकने और दुनिया भर में कान और सुनने की क्षमता की देखभाल को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयासों पर विश्व हियरिंग दिवस या World Hearing Day मनाया जाता है । वर्ष 2020 के विश्व हियरिंग दिवस का विषय "Hearing for life. Don’t let hearing loss limit you" है। जो इस बात की ओर इशारा करता है कि समय पर और प्रभावी हस्तक्षेप से इसे सुनिश्चित किया जा सके ताकि सुनवाई की हानि वाले लोग अपनी पूरी क्षमता को फिर से प्राप्त कर सकें।


विश्व उत्पादकता कांग्रेस का 19 वां संस्करण 45 वर्षों बाद बेंगलुरु में किया जाएगा आयोजित

विश्व उत्पादकता कांग्रेस या World Productivity Congress का 19 वां संस्करण इस साल 6 मई से 8 मई तक कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। विश्व उत्पादकता कांग्रेस भविष्य की उत्पादकता ग्रोथ को आकार और उत्पादकता विकास के लिए दुनिया में आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मेलन है।
19 वें विश्व उत्पादकता कांग्रेस का विषय “Industry 4.0: Innovation and Productivity” है। यह विषय मनुष्यों और मशीनों की क्षमताओं को समेटने वाली चौथी औद्योगिक क्रांति को दर्शाता है। भारत वर्ष 1974 में WPC का पहली बार आयोजन करने के बाद 45 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

बांग्लादेश के प्रसिद्ध बौद्ध धर्मगुरु शुद्धानंद महात्रो का निधन

बांग्लादेश बौद्ध क्रिस्‍टी प्रचार संघ के प्रमुख संघनायक शुद्धानंद महात्रो का कल ढाका में निधन हो गया। वे बंगलादेश में बौद्ध धर्म के अनुयायियों के प्रमुख माने जाते थे। उन्हें कई सामाजिक उत्‍थान कार्यक्रमों को चलाने के लिए जाना जाता है, जिसमे विशेष कर धर्मराजिका बौद्ध मठ का अनाथालय शामिल है, जहां 350 से ज्यादा बच्चों का पालन-पोषण किया जाता है। बंगलादेश सरकार ने 2012 में उन्‍हें एकुशे पदक से सम्‍मानित किया था।
2011 में हुई जनगणना के अनुसार, बौद्ध धर्म बांग्लादेश का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसकी लगभग 0.6 प्रतिशत आबादी बांग्लादेश में रहती है। अधिकांश बौद्ध अनुयायी बांग्लादेश के चटगांव और  उसके आसपास के इलाकों में रहते हैं।

भारतीय-अमेरिकी सीमा वर्मा को अमेरिका की कोरोनावायरस टास्क फोर्स में किया गया शामिल

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी स्वास्थ्य नीति सलाहकार सीमा वर्मा को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बनाई गई व्हाइट हाउस कोरोनावायरस टास्क फोर्स का एक प्रमुख सदस्‍य नियुक्‍त किया गया है। इस टास्क फोर्स का गठन प्रकोप बन चुके नोवेल कोरोनावायरस से निपटने के लिए किया गया है जिससे देश में अब तक छह लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है और करीब 90 अन्‍य नागरिक पीडि़त हैं। टास्क फोर्स की अध्यक्षता स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव एलेक्स अज़र (Alex Azar) करेंगे। अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस ने मेडिकेयर एण्‍ड मेडिकैड सर्विसेज़ की प्रशासक, सीमा वर्मा की नियुक्ति की घोषणा की।

पुणे 2021 में होने वाली 108 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस की करेगा मेजबानी

भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ (Indian Science Congress Association) ने घोषणा की है कि पुणे अगले साल 3 से 7 जनवरी को भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 108 वें वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी करेगा। वर्ष 2021 के ISCA  का विषय "Science and Technology for Sustainable Development with Women Empowerment" होगा, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल करते हुए सभी समुदायों के आर्थिक विकास, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक समावेश पर केन्द्रित होगा।  साथ ही इसमें सतत विकास लक्ष्य हासिल करने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।
पिछले 100 वर्षों में यह चौथा मौका होगा जब ये शहर इस प्रतिष्ठित सम्मलेन की मेजबानी करेगा। डॉ. विजय लक्ष्मी सक्सेना को भारतीय विज्ञान कांग्रेस, 2021 का अध्यक्ष चुना गया है। विज्ञान कांग्रेस की शुरुआत 1914 में कलकत्ता से 105 सदस्यों के साथ हुई थी। वर्तमान में, इस एसोसिएशन में विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, पुरातत्व, जैव रसायन, पृथ्वी प्रणाली विज्ञान आदि से लगभग 60,000 से अधिक सदस्य हैं।


बीईई ने डीप फ्रीजर और LCAC के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रम किया शुरू

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाले ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (Bureau of Energy Efficiency - BEE) ने अपने 19 वें स्थापना दिवस पर लाइट कमर्शियल एयर कंडीशनरों (LCACऔर डीप फ़्रीज़र के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रम शुरू किया है।
इस कार्यक्रम को शुरू में स्वैच्छिक मोड में 2 मार्च, 2020 से 31 दिसंबर, 2021 तक चलाया जाएगा। इसके बाद, उपकरणों के इस विशेष खंड में बाजार बदलाव के स्‍तर की समीक्षा के बाद इसे अनिवार्य बनाया जाएगा। डीप फ्रीजर का उपयोग भोजन, फलों के लिए किया जाता है, जिसमें वनस्पति जैसे पदार्थों को लम्बे समय तक रखा जाता है। लाइट कमर्शियल एयर कंडीशनर डीएससी (डिजिटल सुरक्षा नियंत्रण) सीरिज से AC रेगिंग के साथ 3-5 टन की क्षमता में आते हैं।
क्या होता है स्टार लेबलिंग कार्यक्रम?
स्टार लेबलिंग कार्यक्रम ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के तहत, ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा तैयार किया गया है। यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच है, जो उद्योग, उपकरण, भवन, परिवहन, नगरपालिका और कृषि क्षेत्रों में भारत की ऊर्जा दक्षता परिदृश्य की व्याख्या करता है। इस पहल के माध्यम से, वित्त वर्ष 2030 तक लगभग 2.8 बिलियन विद्युत यूनिट बचने की उम्मीद है, जो कि 2.4 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) न्‍यूनीकरण के बराबर है।

Current affairs April in hindi 2020

-------------------------------
RBL बैंक ने Zomato के ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड सुविधा देने के लिए मिलाया हाथ

निजी क्षेत्र के बैंक आरबीएल (जिसे पहले रत्नाकर बैंक लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) ने ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और खाना पहुँचाने वाली ऐप Zomato के साथ मास्टरकार्ड द्वारा संचालित को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों को खरीद पर Zomato क्रेडिट जैसे ऑफर देकर भारत के खान-पान बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने में मदद मिलेगी और अपने प्रमुख सदस्यता कार्यक्रम Zomato Gold को भी और अधिक सफल बनाने में सहायता मिलेगी।
RBL, और Zomato द्वारा पहले चौबीस महीनों में  Zomato के करीब 1 मिलियन यूजर्स को क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा हैं। इस कार्ड की बेसिक वार्षिक सदस्यता फ़ीस 500 (+ टैक्स) रखी गई है, साथ ही यह अपने क्रेडिट कार्डधारकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन खर्चों पर Zomato क्रेडिट के ऑफर के अलावा, Zomato गोल्ड सदस्यता भी देगा। इसके प्रीमियम कार्ड की सदस्यता फ़ीस 3,000 प्लस टैक्स रखी गई है।
ये कार्ड दो प्रकारों होगा, बेसिक और प्रीमियम क्रेडिट कार्ड। बेसिक कार्ड में हर इस्तेमाल पर ज़ोमैटो क्रेडिट मिलेंगे, जिसे ग्राहक ज़ोमैटो के सूचीबद्ध रेस्तरां में रिडीम कर सकते हैं।


पेटीएम की सहयोगी को मिला ब्रोकरेज लाइसेंस, अब मार्केट में उतारेगी अपने नए बीमा उत्पाद

भारत के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम इन्सुरेंस ब्रोकिंग को बीमा नियामक और प्राधिकरण प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा ब्रोकरेज लाइसेंस जारी कर दिया है। इसके मिलने से पेटीएम अब ऑटोमोटिव, स्वास्थ्य और जीवन बीमा जैसे विभिन्न वर्गों में बीमा की पेशकश कर पाएगा। इसके अलावा, पेटीएम ग्राहक अब चुनिंदा मर्चेंट केन्द्रों पर पॉलिसी प्रबंधन और दावा निपटान की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।
पेटीएम इंश्योरेंस ब्रोकिंग का उद्देश्य पूरे देश में अपने नए बीमा उत्पादों की बिक्री करने के लिए अपने 16 मिलियन मर्चेंट पार्टनर्स का सहयोग करना है। इसके अलावा, इसका लक्ष्य बिना किसी परेशानी के अपने उत्पादों का विस्तार करना और मर्चेंट को वैकल्पिक आय स्रोत प्रदान करके सशक्त बनाना है। इस दिशा में पेटीएम पहले ही 20 बीमा कंपनियों के साथ हाथ मिला चुका है और जो भविष्य में इनके अतिरिक्त 30 और कंपनियों के साथ साझेदारी करने की योजना बना रहा है।


सुधांशु पांडे ने संभाला MMTC लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का कार्यभार

वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव सुधांशु पांडे ने मेटल एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कारपोरेशन (MMTC) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया है। उनकी नियुक्ति वर्तमान प्रमुख वेद प्रकाश के स्थान पर की गई है।
MMTC पेट्रोलियम रिफाइनिंग के बाद भारत के लिए दो सबसे अधिक विदेशी मुद्रा कमाने वालों उपक्रमों में से एक है, जो भारत की सबसे विशाल अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक कंपनी है, साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी व्यापारिक संस्था भी है। इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य खनिज पर्दार्थों का निर्यात और जरुरी धातुओं का आयात करना है।

04 March 2020
-------------------------------

देश भर में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

जागरूकता की कमी के कारण होने वाली दुर्घटनाओं और इन्हें रोकने के लिए जरुरी सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद स्थापना दिवस भी है। इस अभियान का उद्देश्य कर्मचारियों और नागरिकों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करना और पुरे साल भर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है। अभियान का मुख्य लक्ष्य कार्यलयों और लाइफस्टाइल में ओएसएच का एकीकरण सुनिश्चित करना है।
उद्देश्य:
  • कार्यलयों और जीवन शैली में स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करना.
  • कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति कर्मचारियों को जागरूक करना.
  • OSH कार्यक्रमों में कर्मचारियों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करना.
भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का इतिहास:
भारत सरकार के श्रम मंत्रालय ने 4 मार्च 1966 को राष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करने वाले SHE अभियान को बनाए रखने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) की स्थापना की थी। NSC एक स्वायत्त निकाय संस्था है। इसलिए 1972 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्थापना दिवस को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाने का निर्णय लिया गया था। इसके साथ-साथ इस दिन सप्ताह भर चलने वाले अभियान राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह (NSW) को मानाएं जाने का भी निर्णय लिया गया था।


IIT मंडी ने एफपीओ की स्थापना के लिए नाबार्ड के साथ किया समझौता

मंडी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) और एनाब्लिंग वीमेन ऑफ़ कामंद (EWOK) सोसायटी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी में तीन किसान उत्‍पादक संगठनों की स्थापना करने के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौते के तहत नाबार्ड ने EWOK सोसायटी और IIT, मंडी को अगले 3 वर्षों में स्थापित किए जाने वाले इन 3 एफपीओ संगठनो के लिए 35 लाख रुपये की राशि भी मंजूर की है।
किसान उत्पादक संगठन:-
किसान उत्पादक संगठन मूल रूप से किसानों का एक समूह है, जो संगठन में शेयरधारकों सदस्य होते हैं। यह एक पंजीकृत निकाय होता है जो कृषि उपज से संबंधित व्यापारिक गतिविधियों को देखता है और सदस्य किसानों के लाभ के लिए भी कार्य करता है।
एनाब्लिंग वीमेन ऑफ़ कामंद (EWOK):-
एनाब्लिंग वीमेन ऑफ़ कामंद, आईआईटी मंडी महिला केंद्र द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसे मंडी की 5 पंचायतों कटौला, कटिंडी, नवलया, बथेरी और कामंद में छोटे उद्यमों को स्थापित करने में ग्रामीण महिलाओं की मदद और उन्हें मंडी में उचित मार्गदर्शन, प्रशिक्षण और जानकारी देने में मदद करने के लिए शुरू की गई है।इस त्रिपक्षीय समझौते के अनुसार, IIT मंडी और EWOK सोसायटी किसान उत्पादक संगठनों की स्थापना के लिए समूहों की पहचान करेगी, एफपीओ को स्थापित करने और पंजीकरण करने में सहायता, सहित व्यवसाय विकास योजना बनाने के एफपीओ के सीईओ और निदेशक मंडल को प्रशिक्षित और उनके ऋण को बढ़ाने में मदद करेगी।


अज़लान शाह कप कोरोनवायरस के चलते अप्रैल के बजाय सितंबर में किया जाएगा आयोजित

दुनिया भर में फैले चुके नोवेल कोरोनवायरस के प्रकोप के चलते अगले महीने होने वाले प्रतिष्ठित अज़लान शाह हॉकी टूर्नामेंट को अप्रैल के बजाय सितंबर में आयोजित करने के लिए निर्धारित किया गया है। मलेशिया के इपोह में 11 से 18 अप्रैल तक आयोजित होने वाला यह टूर्नामेंट अब 24 सितंबर से 3 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। भारत इस टूर्नामेंट में हमेशा से हिस्सा लेता रहा है, लेकिन कोरोनवायरस के चलते भारत ने इस साल प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने का फैसला किया था।
अजलान शाह कप हर साल आयोजित  किए जाने वाला पुरुषों का वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट है। इस साल टूर्नामेंट में ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मेजबान मलेशिया, पाकिस्‍तान और दक्षिण कोरिया की टीम भाग लेंगी।



विश्व बैंक ने कोविड-19 से प्रभावित देशों के लिए 12 बिलियन डालर की मदद की कि घोषणा

विश्व बैंक ने कोरोनोवायरस प्रकोप के चलते आर्थिक प्रभावों से जूझ रहे देशों की मदद के लिए 12 बिलियन अमरीकी डालर की राशि देने की घोषणा की है। ये वायरस अब तक करीब 60 देशों में फैल चुका है। विश्व बैंक ने वित्तीय सहायता का ऐलान इन देशों में वायरस से तेजी से निपटने के लिए जरूरी प्रयासों और रोकथाम कार्यों लिए किया है।
बैंक ने आपातकालीन फास्ट ट्रैक पैकेज की घोषणा करते हुए, एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि प्रभावित देशों को कम ब्याज पर ऋण, अनुदान और तकनीकी सहायता उपलब्ध कराना शामिल है। देशों को इस संकट से उभरने के लिए विश्व बैंक समूह के मौजूदा उपकरणों और विशेषज्ञों द्वारा तैयार आपातकालीन वित्तपोषण, नीति सलाह और तकनीकी सहायता दी जाएगी।


हरियाणा में अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक चैम्पियनशिप हुई शुरू

हरियाणा के पंचकुला जिले में अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक चैम्पियनशिप 2019 आरंभ हो गई है। यह अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक चैंपियनशिप का 68 वां संस्करण है। चैंपियनशिप का उद्देश्य 2028 में होने वाले ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन को प्रोत्साहित करना है। इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए, भारत सरकार ने 15,000 से अधिक खिलाडि़यों की पहचान की है और उनका प्रशिक्षण भी शुरु कर दिया है। देश भर से चुने गए 284 खिलाड़ी, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
सरकार 2028 में होने वाले ओलंपिक में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस संगठनों को कुछ खेलों को सौपें जाने की योजना भी बना रही है।


तस्नीम और मानसी ने BWF योनेक्स डच जूनियर इंटरनेशनल में जीता कांस्य पदक

भारत की तस्नीम मीर और मानसी सिंह ने योनेक्स डच जूनियर इंटरनेशनल 2020 में लड़कियों की एकल बैडमिंटन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है. BWF Yonex Dutch Junior International का आयोजन नीदरलैंड के हरलेम में किया गया था. यह पहला उदाहरण था जब भारतीय शटलरों ने इस BWF जूनियर इंटरनेशनल ग्रां प्री टूर्नामेंट में लड़कियों के एकल में दो कांस्य पदक जीता.
जहाँ कोरियाई शटलर सो यूल ली ने भारतीय शटलर तसनीम मीर को 21-19, 22-10 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया वहीँ इंडोनेशियाई शटलर सैफी रिजका नूरहिदा ने सेमीफाइनल में भारतीय शटलर मानसी सिंह को 21-11 और 21-16 के स्कोर से हराया.

नई दिल्ली में चल रहा है 35 वां आहार, खाद्य और आतिथ्य मेला 

नई दिल्ली में 3 से 7 मार्च तक चलने वाले आहार-  भोजन और आतिथ्य मेला का 35 वां संस्करण आयोजित किया जा रहा। इस मेले का आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन (India Trade Promotion Organisation) द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद विकास प्राधिकरण और कई अन्य शीर्ष उद्योग संघों के सहयोग से किया जा रहा है।
इस वर्ष मेले में भारत और विदेशों के 750 से अधिक प्रतिभागियों के खाद्य उत्पादों, मशीनरी, आतिथ्य, खाद्य और पेय उपकरण और सजावट के सामान और कन्फेक्शनरी वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की जा रही है।
इस मेले में हांगकांग, इजरायल, इंडोनेशिया, जापान, पोलैंड, रूस, स्विट्जरलैंड, ब्रिटेन और यूएई देश हिस्सा ले रहे है। इस मेले का आयोजन विशेष तौर पर हाल ही में घोषित केंद्रीय बजट में कृषि-समुदाय के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्रों विशेष कर आतिथ्य क्षेत्र की कंपनियों को बढ़ावा देने और ऊर्जा-कुशल बनाने पर केंद्रित किया जा रहा है।



नई दिल्ली में भारतीय सेना की अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी "प्रज्ञान समेलन 2020" हुई शुरू

भारतीय सेना का अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार "प्रज्ञान सम्मेलन 2020" नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में आरंभ हो गया है। इस सेमिनार का आयोजन सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) द्वारा किया जा रहा है।
"प्रज्ञान सम्मेलन-2020":-
प्रज्ञान सम्मेलन-2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ जमीनी युद्ध की बदलती विशेषताओं और सेना पर इसके प्रभाव पर विचार-विमर्श की जाएगा। साथ ही यहां नए युग की युद्ध प्रणाली को परिभाषित करने वाले उभरते विचारों, दृष्टिकोणों पर विचार-विमर्श का मंच प्रदान किया जा रहा है।
"प्रज्ञान सम्मेलन 2020" की मुख्य बाते:
"प्रज्ञान सम्मलेन 2020" सेमिनार के पहले दिन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों ने दो सत्रों में दो मुख्य विषयों पर चर्चा की। पहले सत्र में “Evolving Warfare: An Insight into the Changing Realm” (भविष्य के युद्ध लड़ने में उभरती प्रवृत्तियों तथा संभावनाओं की दृष्टि से सेना पर इसके प्रभाव) विषय पर चर्चा हुई, जबकि दूसरे सत्र में “The Technological Revolution: A Seminal Challenge” (प्रौद्योगिक क्रांति-मौलिक चुनौती) के विषय पर चर्चा की गई।
"प्रज्ञान सम्मलेन 2020" के दूसरे दिन “The Technological Revolution: A Seminal Challenge” के विषय पर की जाएगी।


पब्लिक ट्रांसपोर्ट फ्री करने वाला पहला देश बना लक्समबर्ग

यूरोप के सातवें सबसे छोटे देश लक्समबर्ग ने सड़क यातायात की समस्या और बड़ते दबाव को घटाने के लिए देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट फ्री करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही यह देश सार्वजनिक परिवहन फ्री करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। यहां ट्रेनों, ट्रामों और बसों के किराए को हटा लिया गया है। फ्री किए जाने का मुख्य कारण पर्यावरण का संक्षरण और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना हैं।
यूरोप के इस छोटे और अमीर देश में अब सार्वजनिक परिवहन पर पहले खर्च होने वाले 440 यूरो (485 डॉलर) के वार्षिक पास की तुलना में नि: शुल्क होगा। हालाँकि यात्री अब भी प्रथम श्रेणी में यात्रा करने के लिए 660 यूरो सालाना भुगतान कर सकते हैं।
वर्तमान में लक्समबर्ग की आबादी लगभग 600,000 हैं, लेकिन पड़ोसी देश जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस से हर दिन काम के लिए आने वाले 214,000 से अधिक यात्री कार द्वारा यात्रा करते है, जिसके कारण शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी हो जाती है। लक्समबर्ग की ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का लगभग आधे से ज्यादा हिस्सा परिवहन से आता हैं। यह ऐलान इस उम्मीद के साथ किया गया है कि लक्समबर्ग के 65% से अधिक लोग 2025 में साल 2017 के 73% की तुलना में काम पर जाने के लिए अपनी कार का उपयोग करेंगे।


जादव पायेंग को कॉमनवेल्थ के पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित

असम के पर्यावरण कार्यकर्ता और 'फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया' के नाम से लोकप्रिय जादव पायेंग को 128 वें राष्ट्रमंडल पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड के लिए चुना गया। यूनाइटेड किंगडम की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा पायेंग को पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके द्वारा की जा रही है असाधारण स्वैच्छिक सेवा के लिए इस सम्मान के लिए चुना गया है।
कोलकाता में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त निक लो 11 मार्च को पायेंग को सम्मानित करेंगे। साथ ही उन्हें नई दिल्ली में 2020 के कर्मयोगी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। जादव पायेंग ने पिछले कई वर्षों में नदी किनारे के पास जंगल का निर्माण कर विभिन्न प्रजातियों के जानवरों और पक्षियों का घर बनाने का काम किया है, जिसका नाम उनके नाम पर 'मोलाई वन' रखा गया है।
इस पुरस्कार की स्थापना राष्ट्रपति जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश द्वारा 1990 में की गई थी, जिन्हें 1989 में चालीसवें राष्ट्रपति बनाया गया था। कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट पुरस्कार 53 राष्ट्रमंडल देशों के प्रेरणादायक वालंटियर को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है।


संजय कुमार पांडा होंगे तुर्की में भारत के अगले राजदूत

विदेश मंत्रालय द्वारा वरिष्ठ राजनयिक संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किए जाने घोषणा की गई है। वह संजय भट्टाचार्य स्थान लेंगे। वह 1991 भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं, जो वर्तमान में भारत के महावाणिज्य दूतावास, सैन फ्रांसिस्को में कार्यत है। उनकी नियुक्ति ऐसे समय पर की गई है जब भारत-तुर्की संबंध तनावपूर्ण स्थिति में हैं।


सरकार ने अजय भूषण पांडे को बनाया नया वित्त सचिव

केंद्र सरकार ने वर्तमान राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे की नियुक्ति नए वित्त सचिव के रूप में करने की घोषणा है। पांडे वर्तमान वित्त सचिव राजीव कुमार की जगह लेंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इस नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वे इससे पहले आधार - भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके है।
वित्त मंत्रालय में सचिवों में सबसे ज्यादा अनुभव वाले नौकरशाह को वित्त सचिव के रूप में नियुक्त किया जाता है।
  • गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अतनु चक्रवर्ती, आर्थिक मामलों के विभाग के वर्तमान सचिव हैं, जिनके हस्ताक्षर दो भाषाओँ एक रुपए के नए नोटों पर होंगे।
  • ओडिशा कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी तुहिन कांत पांडे, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव हैं।
  • तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी टी वी सोमनाथन, व्यय विभाग के मौजूदा सचिव हैं।
  • देबाशीष पांडा वित्तीय सेवा सचिव हैं।



कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मिलाकर 4 करने की दी मंजूरी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र (public sector banks - PSBs) के 10 बैंकों को मिलाकर 4 बड़े बैंक बनाने के व्यापक विलय को मंजूरी दे दी है, उन्होंने ये भी कहा कि इस विलय पर काम जारी है और यह विलय 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हो जाएगा। केंद्र सरकार लगातार इन बैंकों से संपर्क बनाए हुए है। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय निर्धारित किया जा चुका है, और इस संबंध में बैंक के बोर्डों द्वारा पहले ही निर्णय ले लिए गए हैं।
केंद्र सरकार ने अगस्त 2019 में बड़ा कदम उठाते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बनाने की घोषणा की थी। जिससे इनकी संख्या 2017 में 27 बैंकों से घटकर 12 पर आ गई थी।
इस विलय के अंतर्गत निम्नलिखित PSB का विलय कर दिया जाएगा: -
1. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में विलय
2. सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय
3. इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय
4. आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय
इस योजना पर पहली बार सार्वजनिक रूप से दिसंबर 2018 में विचार किया गया था जब भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कहा गया था कि भारत वैश्विक बैंकिंग की कुछ बड़ी कंपनियों का गठन कर सकता है यदि कुछ राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के मौजूदा विलय को मजबूती और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुचालि‍त पूंजीकृत उधारदाताओं के वांछित प्रभाव को हासिल करते हैं।
पिछले साल मुंबई के देना बैंक और बेंगलुरु के विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में कर दिया गया था। इससे पहले, केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2017 को भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय महिला बैंक के पांच सहयोगी बैंकों का विलय भारतीय स्टेट बैंक में विलय कर दिया था।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • पंजाब नेशनल बैंक का मुख्यालय: नई दिल्ली.
  • पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: एसएस मल्लिकार्जुन राव.
  • केनरा बैंक का मुख्यालय: बेंगलुरु.
  • केनरा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: लिंगम वेंकट प्रभाकर.
  • इंडियन बैंक का मुख्यालय: चेन्नई.
  • इंडियन बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: पद्मजा चुंदुरू.
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का मुख्यालय: मुंबई.
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: राजकिरण राय जी.






राष्ट्रपति कोविंद ने प्रदान किए 61 वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में कलाकारों को 61 वें राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कारों से सम्मानित किया। पुरस्कार पाने वालों कलाकारों को एक लाख रुपये नकद पुरस्कारशॉल और एक पट्टिका देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार हर साल कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले कलाकारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। पुरस्कार विजेताओं का चयन अकादमी द्वारा गठित निर्णायक मंडल के एक सम्मानित पैनल द्वारा किया जाता है। इन 15 विजेताओं को 283 कलाकृतियों में से चुना गया।
नीचे 61 वें वार्षिक राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार के विजेताओं की पूरी सूची दी गई है: 
S. No.
विजेता
राज्य
1
अनूप कुमार मन्‍झुखी गोपी
तृश्शूर, केरल
2
डेविड मलाकार
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
3
देवेंद्र कुमार खरे
वडोदरा, गुजरात
4
दिनेश पंड्या
मुंबई, महाराष्ट्र
5
फ़ारूक़ अहमद हलदर
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
6
हरि राम कुम्‍भावत
जयपुर, राजस्थान
7
केशरी नंदन प्रसाद
जयपुर, राजस्थान
8
मोहन कुमार टी
बेंगलुरु, कर्नाटक
9
रतन कृष्ण साहा
मुंबई, महाराष्ट्र
10
सागर वसंत कांबले
मुंबई, महाराष्ट्र
11
सतविंदर कौर
नई दिल्ली
12
सुनील तिरुवयूर
एर्नाकुलम, केरल
13
तेजस्वी नारायण सोनवणे
सोलापुर, महाराष्ट्र
14
यशपाल सिंह
दिल्ली
15
यशवंत सिंह
दिल्ली













सुनील जोशी होंगे BCCI चयन समिति के नए अध्यक्ष

मुंबई में BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को राष्ट्रिय चयन समिति का अध्यक्ष बनाने की घोषणा की है। सीएसी ने इस पांच सदस्यीय समूह में पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को भी शामिल किया है। मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाईक वाले CAC ने दो नए चयनकर्ताओं का चुनाव किया है, जिसमे जोशी को साउथ जोन के प्रतिनिधि एमएसके प्रसाद की जगह और रेलवे ज़ोन के हरविंदर को गगन खोड़ा के स्थान पर चुना गया है। सीएसी एक वर्ष के बाद इस पैनल के कम-काज की समीक्षा करेगा और उसके अनुसार सिफारिशें करेगा।



योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में 2821 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 मार्च 2020 को गौतम बौद्ध नगर के नोएडा में लगभग 2,821 करोड़ रुपये की 23 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन 23 परियोजनाओं में से कुल 1,452 करोड़ रुपये की लागत वाली 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, जबकि 1,369 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।
शुरू की गई अन्य परियोजनाएं:-
  • सेक्टर 38 A में 500 करोड़ रु से 7,000 वाहनों वाली भारत की सबसे बड़ी मल्टी-लेवल पार्किंग.
  • सेक्टर 5 में 32.25 करोड़ रुपये से 276 कारों और 42 दोपहिया वाहनों के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग.
  • सेक्टर 39 A में 344 करोड़ रु से सरकारी अस्पताल.
  • सेक्टर 148 में 366 करोड़ रुपये से तीन बिजली सबस्टेशन. 
  • सेक्टर 38 A में 98.45 करोड़ रुपये और 10 करोड़ रुपये के दो बिजली सबस्टेशन.
  • सेक्टर 145 मेट्रो स्टेशन पर फुट-ओवर ब्रिज (10.81 करोड़ रुपये), सेक्टर 62 में फुट-ओवर ब्रिज (5 करोड़ रुपये), सेक्टर 71 और 72 के बीच (5 करोड़ रुपये), और सेक्टर 16, 15, 28 और 74 में चार महिला शौचालय (कुल मिलाकर 0.76 करोड़ रुपये की लागत) से तैयार किए जाएंगे.


नई दिल्ली में उद्योगों में जल के सही इस्तेमाल पर कार्यशाला की गई आयोजित

राष्ट्रीय जल मिशन द्वारा "उद्योगों में जल उपयोग क्षमता में वृद्धि" पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। ये कार्यशाला राजधानी दिल्ली में आयोजित की गई। राष्ट्रीय जल मिशन द्वारा "हर काम देश के नाम" पहल के तहत इस कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला के दौरान, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग के सचिव यू.पी. सिंह ने उद्योग जगत को कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) प्रावधानों के तहत कॉर्पोरेट जल उत्तरदायित्व (CWR) को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जल स्तर को बनाए रखने के लिए भारत में जरुरी भू-जल खींचने की तुलना में 2.5 गुना अधिक भू-जल खींचा जा रहा है, जो कि पानी की कमी का सामना करने का एक प्रमुख कारण है।


उत्तराखंड सरकार ने "गैरसैंण" को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने का किया ऐलान

उत्तराखंड सरकार ने "गैरसैंण" को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की है। गैरसैंण चमोली जिले में स्थित तहसील है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ये ऐतिहासिक घोषणा गैरसैंण में चल रहे विधानसभा सत्र में अपने बजट भाषण के समापन पर की। उत्तराखंड की राज्य विधानसभा देहरादून में स्थित है, जबकि विधानसभा के सत्र गैरसैंण में भी आयोजित किए जाते हैं।
उत्तराखंड राज्य का गठन 9 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश से अलग करके किया गया था। यह उस समय भारत का 27 वाँ राज्य बना था। राज्य के गठन के बाद, देहरादून को उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी बनाया गया था। हालाँकि राज्य के लोगो और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा गैरसैंण को राज्य की स्थायी राजधानी बनाएं जाने की मांग हमेशा से की जाती रही है।


जम्मू और कश्मीर में स्कूली बच्चों के लिए शुरू की गई 'छात्र स्वास्थ्य कार्ड' योजना

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में "छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड" योजना का शुभारंभ किया गया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चंदर मुर्मू ने स्कूल जाने वाले बच्चों में कुपोषण की जांच के लिए इस योजना शुरूआत की है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य स्कूल जाने वाले प्रत्येक बच्चें का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है। "छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड" योजना के अंतर्गत राज्य के स्कूल जाने वाले बच्चे को शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाने के लिए विद्यालय स्‍तर पर उनकी नियमित जांच की जाएगी।
छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना की शुरुआत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से स्कूल शिक्षा विभाग के मिड डे मील निदेशालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान की गई।


नीति आयोग आयोजित करेगा वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स का चौथा संस्करण

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2020 को ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स’ का चौथा संस्करण आयोजित किया जाएगा। वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2019 का आयोजन राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था (नीति आयोग) के महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा देश भर में अभूतपूर्व बदलाव लाने वाली महिलाओं को सम्मानित करने के लिए ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स 2019’ प्रदान करेंगे।
वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स:-
नीति आयोग ने चार साल पहले देश भर में अभूतपूर्व बदलाव लाने वाली महिलाओं को सराहने और उन्हें सम्मानित करने के लिए वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स की शुरुआत की थी। WTI उन महिलाओं उद्यमियों की कहानियों की पहचान करता है जो व्यवसायों और उद्यमों के जरिए बाधाओं को तोड़ने और चुनौतीपूर्ण रूढ़ियों को चुनौती दे रही हैं।
क्या है महिला उद्यमिता प्लेटफार्म:-
महिला उद्यमिता प्लेटफार्म का उद्देश्य भारत में महिलाओं के लिए उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव लाना है। यह जानकारी और सेवाएं मुहैया कराने के लिए सभी हितधारकों को एक मंच पर लाता है, ताकि मौजूदा सूचना जटिलताओं का समाधान किया जा सके हैं। इसे तीन मानकों पर तैयार किया गया है: इच्छा शक्ति, ज्ञान शक्ति और कर्म शक्ति। यह इनक्यूबेटर सपोर्ट, मेंटरशिप, फंडिंग एवेन्यू, कंप्लायंस और टैक्सेशन सपोर्ट और पीयर लर्निंग को स्थापित करने के अलावा महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करता है।

सरकार ने यस बैंक पर लगाई रोक, खाताधारक अब निकाल सकेंगे केवल 50,000 रुपये  

केंद्र सरकार ने भारतीय रिज़र्व बैंक की सलाह पर नकदी की समस्या से जूझ रहे यस बैंक की गतिविधि पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने और जमाकर्ताओं के लिए पैसे निकालने की सीमा 50,000 करने का ऐलान किया है। साथ ही भारतीय रिज़र्व बैंक ने यस बैंक के बोर्ड को भी तत्काल प्रभाव से भंग कर परिचालन अपने हाथों में ले लिया है।
साथ ही आरबीआई ने बैंक के जमाकर्ताओं को भरोसा दिलाया है कि उनकी पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित रखी जाएगी व उन्हें इससे घबराने की जरूरत नहीं है। एसबीआई के पूर्व सीएफओ प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक बनाया गया है। यस बैंक कुछ समय से बढ़ते बुरे ऋणों से जूझ रहा है। यह फैसला 6 महीने पहले आरबीआई द्वारा पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव पीएमसी बैंक में हुए बड़े घोटाले के खुलासे के बाद लगे प्रतिबंध की तर्ज पर लिया गया है।
किन शर्तों पर जमाकर्ताओं को दी जाएगी 50,000 से अधिक राशि निकालने की अनुमति:
  • जमाकर्ता या उस पर निर्भर व्यक्ति के चिकित्सा उपचार के लिए.
  • जमाकर्ता या उस पर निर्भर व्यक्ति की उच्च शिक्षा के खर्चो के लिए जो भारत या विदेश में पढ़ रहा हो.
  • जमाकर्ता या उस पर निर्भर उसके बच्चों या किसी अन्य व्यक्ति के विवाह या अन्य समारोहों के अनिवार्य खर्चों के भुगतान के लिए.
  • किसी अन्य अपरिहार्य आपातकाल स्थिति में.


ARCI ने आपदा प्रबंधन के लिए "PEMFC" प्रणाली की कि खोज

हैदराबाद के इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (ARCI) ने पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल्स (PEMFC) नामक एक ईंधन सेल तकनीक की खोज की है। हैदराबाद का ARCI, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) का एक स्वायत्त अनुसंधान एवं विकास केंद्र है। जिसने आपदा प्रबंधन के लिए 1 से 20 किलोवाट (kW) की विद्युत रेंज की एक इन-हाउस PEMFC सिस्टम विकसित किया है।
Polymer Electrolyte Membrane fuel cells:-
यह प्रणाली, विकेंद्रीकृत बिजली उत्पादन प्रणालियों में एप्लीकेशन के साथ कम तापमान पर काम करने की क्षमता है। यह देखा गया है कि जब इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (EOC) को ईंधन सेल स्टैक, एयर मूविंग सब सिस्टम, पावर कंट्रोल डिवाइस और कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ 10 kW सिस्टम के साथ प्राकृतिक आपदा प्रबंधन उपाय के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। इस प्रणाली से इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में आपदा के बहुमूल्य घंटे के दौरान तत्काल सहायता मिलने की संभावना है। फ्यूल सेल सिस्टम पारंपरिक बैटरी बैकअप सिस्टम द्वारा जरुरी ग्रिड पावर की आवश्यकता के बिना ही हाइड्रोजन गैस का इस्तेमाल से स्थायी बिजली प्रदान करेगी।


आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एन.एस. विश्वनाथन ने अपने पद से दिया इस्तीफे

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य समस्याओं के चलते अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की है। उन्होंने अपने बढायें गए एक साल के कार्यकाल खत्म होने तीन महीने पहले ही सेवानिवृत्ति लेने की घोषणा की हुई थी । हालांकि रिज़र्व बैंक ने 31 मार्च तक उनसे पद रहने के अनुरोध के साथ इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। उन्हें साल 2016 में तीन साल के लिए रिज़र्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था, जिसके बाद उनका कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया था।
28 जून, 2016 को तीन साल के लिए डिप्टी गवर्नर के रूप में पदभार संभालने के बाद, विश्वनाथन ने तीन गवर्नरों रघुराम राजन, उर्जित पटेल और शक्तिकांत दास के अधीन काम किया है। डिप्टी गवर्नर बनने से पहले, वह मॉरीशस के बैंक ऑफ मॉरिशस में पर्यवेक्षण के निदेशक के रूप में  के तीन साल की प्रतिनियुक्ति पर थे। उनका जन्म जून 1958 में हुआ था, उन्होंने बैंगलोर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर किया और 1981 में केंद्रीय बैंक के साथ जुड़ गए थे।

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव जेवियर पेरेज़ डी क्यूएलर का निधन

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव जेवियर पेरेज़ डी क्यूएलर का 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1973 से 1974 तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा वे 1981 से लेकर 1991 तक संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के महासचिव रहे थे। वे दुनिया में उल्लेखनीय रूप से नेतृत्व करते थे। पेरेज़ डी क्यूएलर ईरान-इराक युद्ध और अल सल्वाडोर में चल रहे गृह युद्ध के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रमुख रहे थे। उन्हें "स्वभाव से प्रकृति और शांतिवादी" के रूप में जाना जाता था।
जेवियर पेरेज़ डी क्यूएलर का जन्म 19 जनवरी 1920 को लीमा पेरू में हुआ था। उन्होंने 1987 में इबेरो-अमेरिका सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रिंस ऑफ एस्टुरियस पुरस्कार और अंतर्राष्ट्रीय समझ के लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

06 March 2020
-------------------------------

स्मृति ईरानी ने "क्रॉनिकल्स ऑफ चेंज चैंपियंस" पुस्तक का किया विमोचन

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में "क्रॉनिकल्स ऑफ चेंज चैंपियंस" नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक प्रधानमंत्री की फ्लैगशिप योजना बेटी बचाओ, बेटी पढाओ के तहत राज्य और जिला स्तर पर की चलाई जा रही 25 अभिनव पहलों का संकलन है। स्मृति ईरानी ने उन राज्‍यों और जि़ला प्रशासन की प्रशंसा की, जिनकी गतिविधियां इस पुस्‍तक में शामिल की गई हैं और साथ उन्‍होंने उम्मीद जताई कि इन उपलब्धियों से अन्‍य राज्‍य और जि़ले प्रेरणा लेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत में एक विस्तृत कार्यक्रम के रूप में की गई, जिसमें बालिका लिंगानुपात में गिरावट और जीवन भर में महिलाओं के सशक्तीकरण से संबंधित मुद्दों पर एक व्यापक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

गूगल क्लाउड ने दिल्ली में क्लाउड रीजन नेटवर्क सुविधा शुरू करने की कि घोषणा 

सर्च इंजन कंपनी गूगल क्लाउड ने दिल्ली में क्लाउड रीजन विकसित करने की अपनी योजना की घोषणा की है। यह गूगल का भारत में दूसरा क्लाउड रीजन होगा, इससे तीन साल पहले गूगल ने साल 2017 में मुंबई में इसे लॉन्च किया था। इस नए क्लाउड रीजन गूगल के मौजूदा नेटवर्क का विस्तार होगा, गूगल यह सुविधा वर्तमान में एशिया प्रशांत में 8 क्षेत्रों और वैश्विक स्तर पर 22 क्षेत्रों में है।
गूगल अपनी क्लाउड रीजन सुविधा के जरिए मीडिया और मनोरंजन, खुदरा और विनिर्माण जैसे उद्योगों को गूगल क्लाउड मंच की सेवाएं प्रदान करती है। सेवा बाधित होने से बचने के लिए दिल्ली क्लाउड रीजन में तीन जोन होंगे। इस परियोजना को 2021 में शुरू किए जाना है।



सेबी ने मोबाइल ऐप "Sebi SCORES" की लॉन्च, निवेशक ऑनलाइन कर सकते है शिकायत 

बाजार नियामक संस्था सेबी ने निवेशकों की शिकायत संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए सेबी शिकायत निपटान प्रणाली मोबाइल एप्लिकेशन 'Sebi SCORES' लॉन्च की है। "SCORES" मोबाइल ऐप से निवेशकों के लिए सेबी में शिकायतों को दर्ज करना आसान हो, क्योंकि अब वह अपने स्मार्टफोन पर SCORES के इस्तेमाल से अपनी शिकायतें दर्ज करा में सक्षम होंगे।
ये मोबाइल ऐप अब निवेशकों को सेबी में खुद से पत्र लिखकर शिकायत भेजने के बजाय SCORES पर ही शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करेगी। SCORES निवेशक लिस्टेड कंपनियों, रजिस्टर्ड इंटरमीडियरीज और मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस के खिलाफ सेबी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का एक मंच है। सेबी के मानदंडों के अनुसार, जिन संस्थाओं के खिलाफ शिकायतें की जाती हैं, उन्हें शिकायत मिलने के 30 दिनों के अन्दर सेबी को कार्रवाई रिपोर्ट भेजनी होती है।

इस साल कोच्चि में आयोजित किया जाएगा चौथा वैश्विक आयुर्वेद महोत्‍सव

इस वर्ष होने वाले वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का चौथा संस्करण 16 से 20 मई तक केरल के कोच्चि में आयोजित किया जाएगा। इस महोत्सव का विषय "Ayurveda Medical Tourism: Actualizing India's credibility" (आयुर्वेद चिकित्सा पर्यटन: भारत की साख बनाना) है। इस महोत्सव का आयोजन सेंटर फॉर इनोवेशन इन साइंस एंड सोशल एक्शन (CISSA) द्वारा किया जा रहा है।
यह दुनिया भर में आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा आयुर्वेदिक महोत्सव है। महोत्‍सव में 5,000 से अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे, जबकि इसमें 500 से अधिक स्‍टाल लगाए जाएंगे जिनमें आयुर्वेदिक औषधियां और जड़ी-बूटी आदि प्रदर्शित की जाएंगी। साथ ही पंचकर्म पर एक कार्यशाला भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा महोत्सव में कायाकल्प चिकित्सा (rejuvenation therapy) देने वाले आयुर्वेद पर्यटक केंद्र और स्पा और उनके संभावित उपचारात्मक पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। GAF-2020 आयुर्वेद के माध्यम से दुनिया में लोगों को सेवा देने वालों को एक साथ लाएगा, और यह आयुर्वेद पसंद करने वालों का पसंदीदा मंच भी है।



जनेज़ जानसा बने स्लोवेनिया के नए प्रधानमंत्री

स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जनेज़ जानसा को स्लोवेनिया का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। वह कार्यवाहक प्रधान मंत्री मार्जन सरेक का स्थान लेंगे, जिन्होंने जनवरी 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। स्लोवेनिया की संसद द्वारा जनेजा जानसा को देश का नया प्रधान मंत्री चुना गया है। इससे पहले जानसा दो बार 2004 से 2008 और 2012 से 2013 तक स्लोवेनियाई सरकार का नेतृत्व कर चुके है।


अब फिलीपीन करेगा बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप की मेजबानी

इस साल की बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप फिलीपीन की राजधानी मनीला में आयोजित की जाएगी। बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप को पहले चीन के वुहान में आयोजित किया जाना था। चीन में बढ़ते नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इस चैंपियनशिप को वुहान के बजाय मनीला में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।
हाल के हफ्तों में नॉवेल कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप से दुनिया भर में बैडमिंटन के कई टूर्नामेंटों का स्थान बदल दिया गया है, या उन्हें  स्थगित अथवा रदद किया जा चुका है।



06 March 2020
-------------------------------

साईं ने खेलो इंडिया विमेंस हॉकी लीग के पहले संस्करण के आयोजन की कि घोषणा

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने घोषणा की है कि खेलों इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21 के पहले संस्करण का आयोजन हॉकी इंडिया के साथ मिलकर किया जाएगा। खेलो इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21 का उद्घाटन संस्करण हॉकी इंडिया द्वारा आयोजित किया जाएगा। ये लीग तीन चरणों में आयोजित की जाएगी।
इस लीग का पहला चरण नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा चरण बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में आयोजित किया जाएगा और लीग का अंतिम चरण भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
कैसे होगी खेलों इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21:-
इस लीग के पहले सीजन में 14 टीमें हिस्सा लेंगी। इन 14 टीमों को सात टीमों के पूल में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक टीम दोनों चरणों में कुल छह मैच खेलेगी।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 से निपटने और प्रबंधन पर कार्यशाला का किया आयोजन

नई दिल्ली में राज्य और केंद्र के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों में कोविड-19 से रोकथाम और ज़रूरी प्रबंधन पर एक राष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य नोवेल कोरोनोवायरस से संबंधित स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करना है। इसमें, अस्‍पतालों की तैयारी और गैर-अस्‍पताल प्रबंध, संक्रमण का फैलाव रोकने के ऐहतियाती उपाय, पर्यावरणीय सुरक्षा, जैव-चिकित्‍सकीय कचरे का प्रबंधन और संक्रमण रहित किये जाने,सामुदायिक सम्‍पर्क से जोखि़म की आशंका कम करने और नोवल कोरोना संक्रमण से निपटने के अन्‍य मुद्दों पर प्रशिक्षण दिया गया।
COVID-19 जरुरी प्रबंधन पर आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने किया। इस कार्यशाला में सभी राज्‍यों और रेलवे, रक्षा तथा अर्द्ध सैनिक बलों के अस्‍पतालों के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।


कुलगाम में असंगठित श्रमिकों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन

जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र द्वारा असंगठित श्रमिकों के कौशल विकास पर एक कार्यशाला-व-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। असंगठित श्रमिकों के लिए इस जागरूकता कार्यशाला का आयोजन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PMSYM) योजना के तहत किया गया था। यह कार्यशाला जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आयोजित की गई।
इस कार्यक्रम में हिस्से लेने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न पेंशन योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (पीएम- एसवाईएम) और प्रधानमंत्री लघु व्यपारी मानधन (कर्म योगी) पेंशन योजना (पीएम-एलवीएमवाई) के बारे में जागरूक किया गया।


06 March 2020
-------------------------------

मध्य प्रदेश में आरंभ हुआ नमस्ते ओरछा महोत्सव 

मध्य प्रदेश के निवारी जिले के ओरछा शहर में 'नमस्ते ओरछा' महोत्‍सव आरंभ हो गया है। ओरछा अन्‍य ऐतिहासिक स्‍मारकों के साथ-साथ अपने रामराजा मंदिर के लिए भी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इस महोत्‍सव का उद्देश्य राज्‍य की ऐतिहासिक परम्‍परा, सांस्‍कृतिक विरासत, प्राकृतिक सम्‍पदा, वास्‍तुकला आदि को बढावा देने का अवसर प्रदान करना है।
नमस्ते ओरछा महोत्सव की मुख्य विशेषताएं:
  • नमस्ते ओरछा उत्सव में कला, संगीत, नृत्य, निर्देशित इतिहास पर्यटन और फोटोग्राफी जैसी गतिविधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक परिदृश्य दर्शन कराया जाएगा.
  • उत्सव के लिए ग्वालियर से आने-जाने वाले पर्यटकों को विशेष हेलीकॉप्टर सेवा प्रदान की जाएंगी.
  • इस महोत्सव में बिजनेस मीट और किसान मेले का भी आयोजन किया जाएगा.
  • इस उत्सव में एक खाद्य और शिल्प बाजार भी होगा जिसमें स्थानीय व्यंजन और क्षेत्र के पारंपरिक हस्तशिल्प भी उपलब्ध होंगे ।


मिजोरम में शुरू हुआ मिज़ोस का सबसे बड़ा पर्व "चापचार कुट" महोत्सव

मिजोरम में "चापचार कुट" पर्व मनाया जा रहा है। चापचार कुट मिजो समुदाय का सबसे बड़ा और सबसे अधिक खुशी से मनाएं जाने वाला पर्व है। इस पर्व को राज्‍य में सर्वाधिक लोकप्रिय वसंतोत्‍सव भी माना जाता है।चापचार कुट एक वसंत उत्सव है जिसे आमतौर पर झूम खेती के पूरा होने के बाद मार्च में मनाया जाता है। झूम खेती, जिसे स्लैश और बर्न एग्रीकल्चर के रूप में भी जाना जाता है, जिसमे सर्दियों के बाद पौधों और वनस्पतियों को जलाकर साफ करने के बाद भूमि को नई फसल के लिए तैयार किया जाता है।
इस पर्व की की शुरुआत आइजोल में आयोजित एक विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुई, जिसमे मिज़ो लोग द्वारा पारंपरिक नृत्य "चेरव" के साथ-साथ अन्य नृत्य भी प्रस्तुत किए गए।



करीना कपूर होंगी puma की नई ब्रांड एंबेसडर

विश्व के सबसे फेमस स्पोर्ट्स ब्रांड PUMA ने बॉलीवुड की स्टार अभिनेत्री करीना कपूर खान को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाएं जाने का ऐलान किया है। वे स्पोर्ट्स ब्रांड के स्टूडियो कलेक्शन का चेहरा होंगी जिसमें योगा, बैरे और पिलेट्स वर्कआउट जैसे कम तीव्रता वाले ट्रेनिग कपड़ों का कलेक्शन शामिल है। करीना को साइन करने का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को फिट और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रेरित करना है।
Puma जर्मन स्पोर्ट्सवियर ब्रांड है जो अपने जूते, कपड़े और स्पोर्ट्स एक्सेसरीज़ के डिजाइन और पर्फोमंस के लिए लोकप्रिय है। यह फुटबॉल, रनिंग और ट्रेनिंग, बास्केटबॉल, गोल्फ से लेकर मोटरस्पोर्ट्स तक के विभिन्न खेलों में पर्फोमंस और खेल-प्रेरित जीवन शैली के उत्पाद बनाता है।
बैरे:- जिम या विशेष स्टूडियो में ग्रुप में आयोजित किए जाने वाला शारीरिक व्यायाम है.


07 March 2020
-------------------------------

देश भर में आज मनाया जाएगा जन औषधि दिवस, इस मौके पर पीएम औषधि केन्‍द्रों से करेंगे संवाद

पुरे देश में हर साल 7 मार्च को जन औषधि दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाएं जाने का उद्देश्य जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना है। साथ ही इसे जन औषधि केन्‍द्रों की दवाइयों के प्रति लोगों का विश्‍वास बढ़ाने और योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भी मनाया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जन औषधि दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री के संदेश को हर जन औषधि केन्‍द्र पर प्रसारित किया जाएगा।
जनौषधि केंद्र दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा फार्मा श्रृंखला बनकर उभरे है, जिसके देश के 700 जिलों में लगभग 6,200 केंद्र हैं। यह स्थायी और नियमित आय के साथ स्वरोजगार का एक अच्छा साधन भी प्रदान करता है। 7 मार्च 2019 को पहला जन औषधि दिवस मनाया गया था।

07 March 2020
-------------------------------

SHG समूहों के उत्‍पादों की ई-मार्केटिंग के लिए DAY-NULM ने अमेज़न से मिलाया हाथ

ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अमेज़ॅन ने आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के तहत दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य शहरों में रहने वाले लोगो के लिए स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups-SHG) द्वारा निर्मित उत्पादों के ई-मार्केटिंग की सुविधा प्रदान करना है। साथ ही इसका उद्देश्य एसएचजी द्वारा बनाए गए उत्पादों को सभी ग्राहक तक पहुंच सुनिश्चित करना भी है। इसके अलावा यह शहरों में सतत आजीविका बनाने के मिशन को भी मजबूत करेगा। इस साझेदारी में महिला सशक्तीकरण का अंतर्निहित उद्देश्य भी शामिल है जो शहरी महिलाओं की प्राकृतिक उद्यमशीलता की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इस साझेदारी से अद्वितीय पारंपरिक कला और विभिन्न राज्यों के शिल्पों के दस्तावेजीकरण और संरक्षण में भी मदद मिलेगी। पिछले दिनों फ्लिपकार्ट के साथ भी DAY-NULM द्वारा इस तरह की साझेदारी की गई थी।
क्या है दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM)?
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत शहर में रहने वाले गरीब परिवारों की गरीबी और उनकी कठिनाईयों को दूर करने के लिए  DAY-NULM शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम शहरी गरीब परिवारों को सक्षम स्वरोजगार और कुशल मजदूरी रोजगार के अवसरों तक पहुंच को सुनिश्चित करने का कार्य करता है। इसके अलावा इस कार्यक्रम का उद्देश्य शहरों में लाभोन्मुख स्वरोजगार एवं कौशल आधारित रोजगार के अवसरों को बढ़ावा भी देना।


BRAC ने विश्व की टॉप 500 एनजीओ की सूची में किया टॉप

अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन के BRAC ने गैर-सरकारी संगठनों (NGO) की टॉप 500 वैश्विक सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वैश्विक गैर सरकारी संगठनों की वर्ष 2020 के शीर्ष 500 NGO की सूची जिनेवा स्थित संगठन एनजीओ अड्विसेर द्वारा जारी की गई। एनजीओ अड्विसेर प्रत्येक वर्ष टॉप 500 वैश्विक एनजीओ की रैंकिंग जारी करता है। बांग्लादेश में स्थित अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन, BRAC ने लगातार 5 सालों  सूची में पहले स्थान पर कब्जा बनाया हुआ है। गैर-सरकारी संगठन अड्विसेर द्वारा ये सूची विभिन्न पहलुओं जैसे- एनजीओ के प्रभाव, नवाचार, शासन और स्थिरता को ध्यान में रख कर तैयार की जाती हैं।
क्या है BRAC?
BRAC बांग्लादेश स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन है। इस की स्थापना 1972 में सर फज़ल हसन अबेड द्वारा छोटे पैमाने पर युद्ध शरणार्थियों की सुविधा के लिए राहत और पुनर्वास विकास परियोजना के लिए की गई थी। बांग्लादेश स्थित इस संगठन की वर्तमान में एशिया और अफ्रीका के 11 देशों में शाखाएं मौजूद है। यह वर्तमान में गरीबी, पोषण, स्वास्थ्य, लिंग समानता, पर्यावरण और रोजगार आदि के लिए ऋण प्रदान कर गरीबी उन्मूलन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहा है। बीआरएसी अन्य गतिविधियों के अलावा विश्वविद्यालय, बैंक, बीमा कंपनी का भी परिचालना करता है।



07 March 2020
-------------------------------

भारतीय सेना ने महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग का किया आयोजन

भारतीय सेना की एक टुकड़ी ने महिलाओं के लिए "स्ट्रॉन्गर यू स्ट्रांगर सोसाइटी" के विषय पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण (Self Defence Training) कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम को असम के नलबाड़ी जिले की स्थानीय महिलाओं के लिए आयोजित किया गया। ये प्रशिक्षण किसी भी परिस्थिति में खतरे से निपटने और  खुद को बचाने के लिए मानसिक, शारीरिक और शारीरिक रूप से लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया।
भारतीय सेना के अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी रमेश कार्की ने अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दो स्थानीय खिलाड़ियों के मिलकर महिलाओं को अभ्यास कराया । इस कार्यक्रम में नलबाड़ी जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 250 छात्राओं और कर्मचारियों ने भी हिस्सा लिया।

सरकार ने देश के NH पर मौजूद क्रॉसिंग को ओवर व भूमिगत पुल में बदलने का किया फैसला

केंद्र सरकार देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर मौजूद क्रॉसिंग को ओवर व भूमिगत पुलों में बदलने की योजना पर काम रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी स्तर की क्रॉसिंग को ओवर ब्रिज या रोड अंडर ब्रिज में बदलने का कार्य सेतु भारतम योजना के तहत निष्पादित किया जाएगा। भारत सरकार का लक्ष्य है कि यातायात को सुरक्षित और सहज यात्रा को सुनिश्चित करने और 2020 तक ओवर व भूमिगत पुलों के तहत NH पर सभी लेवल क्रॉसिंग के प्रतिस्थापन से सड़क दुर्घटनाओं में 50% तक की कमी लाना। इन पुलों को बदलने का कार्य को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निष्पादित किया जाएगा।
सेतु भारतम योजना के बारे में:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सेतु भारतम योजना को 4 मार्च 2016 को शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षित और सहज यात्रा के लिए रेल ओवर-ब्रिज या अंडरपास का निर्माण करना और रेलवे क्रॉसिंग पर लगातार होने वाली दुर्घटनाओं और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को क्रॉसिंग मुक्त बनाना है।


07 March 2020
-------------------------------

श्रीलंका के कच्चतीवु द्वीप में सेंट एंटनी श्राइन वार्षिक उत्सव हुआ आरंभ

श्रीलंका के कच्चतीवु द्वीप में हर साल आयोजित किया जाने वाला सेंट एंटनी श्राइन वार्षिक उत्सव आरंभ हो गया है। पारंपरिक ध्वज फहराने के समारोह के साथ इस महोत्सव की शुरुआत हो जाती है। सेंट एंटोनी को इसके अनुयायी द्वारा समुद्री संरक्षक संत के रूप में पूजा जाता है। कच्चतीवु द्वीप पर एकमात्र मंदिर है। भारत और श्रीलंका के पुजारी उत्सव के सामूहिक जुलूस का आयोजन करते हैं।
इस उत्सव में भारत के करीब 3,000 से अधिक श्रद्धालुओं हिस्सा लेते है। दोनों सरकारों के बीच हुए एक समझौते के अनुसार, भारतीयों को इस महोत्सव के लिए कच्चतीवु द्वीप जाने के लिए भारतीय पासपोर्ट या श्रीलंकाई वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया गया

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इसदिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। महिलाओं को समानता का अधिकार दिया जाए इसके प्रति जागरुक करने का प्रयास किया  जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 का विषय:
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 का विषय है, I am Generation Equality: Realizing Women’s Rights. और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के लिए अभियान की थीम #EachforEqual है। यह विषय संयुक्त राष्ट्र की नई बहु-भाषी मुहिम, जनरेशन इक्वेलिटी से जुड़ा है, जिसमें बीजिंग डिक्लेरेशन एंड प्लेटफार्म फॉर एक्शन की 25 वीं वर्षगांठ है, जो हर जगह महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए सबसे प्रगतिशील रोडमैप है।.
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020: महत्व
इस वर्ष महिला दिवस को बीजिंग डिक्लेरेशन एंड प्लेटफार्म फॉर एक्शन की 25 वीं वर्षगांठ को ध्यान में रख कर मनाया जाएगा, जिसे संयुक्त राष्ट्र महिलाओं द्वारा महिलाओं के अधिकारों और सशक्तीकरण के लिए सबसे दूरदर्शी एजेंडे को पूरा करने के लिए बनाया गया है. बीजिंग डिक्लेरेशन के प्रभाव की समीक्षा करने के लिए एक रिपोर्ट के साथ निकाय भी बनाया गया. इससे शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में "महत्वपूर्ण प्रगति" का पता चलता है, जबकि अन्य क्षेत्रों में "stagnation और reversals" का पता चलता है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास
संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष 1975 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाना शुरू किया। 1977 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सदस्य देशों को महिलाओं के अधिकारों और विश्व शांति के लिए 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए संयुक्त रूप से आमंत्रण दिया।



बिमल जुल्का बने भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त

बिमल जुल्का को भारत के मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) पद के लिए बिमल जुल्का को शपथ दिलाई। शपथ समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था। 11 जनवरी, 2020 को पूर्व CIC  सुधीर भार्गव सेवानिवृत्त हुए थे।
इससे पहले जुल्का सूचना आयुक्त के रूप में कार्य कर रहे थे। उनका जन्म 27 अगस्त, 1955 को हुआ था। वह सूचना आयुक्त की भूमिका से पहले वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत औद्योगिक विकास विभाग के निदेशक के रूप में सेवारत थे।
केंद्रीय सूचना आयोग:
केंद्र सरकार ने 2005 में सूचना का अधिकार अधिनियम (RTI) 2005 के तहत केंद्रीय सूचना आयोग की स्थापना की थी। एक स्वस्थ लोकतंत्र के शासन प्रणाली में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इस आयोग की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। यह योग केंद्र सरकार के सत्ता दुरुपयोग को रोकने, भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को नियंत्रित करने की कोशिश करता है।


-------------------------------
सितंबर में 5वें BIMSTEC शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा श्रीलंका

BIMSTEC (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) समिट 2020 के 5 वें संस्करण का आयोजन सितंबर 2020 के महीने में कोलंबो, श्रीलंका में किया जाएगा। शिखर सम्मेलन की पहल 17 वीं मंत्री स्तरीय बैठक के साथ होगी और 21 वें वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के साथ  समाप्त होगी।
बैठक के दौरान, यह निर्णय लिया गया कि BIMSTEC में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार क्षेत्र का नेतृत्व श्रीलंका करेगा।  BIMSTEC का अध्यक्ष 2018 और 2020 के बीच श्रीलंका है और 2020 के अंत तक अध्यक्षता थाईलैंड को सौंप दी जाएगी। भले ही श्रीलंका ने 3 कार्य समिति की बैठकों की मेजबानी की थी, यह शिखर सम्मेलन नए प्रशासन के तहत पहला सम्मेलन होगा।


यूक्रेन के नए प्रधानमंत्री बने डेनिस शिमगल

यूक्रेन की संसद ने यूक्रेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में डेनिस शिमगल को मंजूरी दी। वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के मनोनीत व्यक्ति हैं। वह बहुमत से जीते , पहले वह क्षेत्रीय विकास के प्रभारी के उप प्रधान मंत्री पद के रूप में कार्य  कर चुके हैं और इससे पहले पश्चिमी इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के गवर्नर थे।
यूक्रेन की संसद ने  यूक्रेन के पिछले प्रधान मंत्री ओलेक्सी होन्चेरुक(Oleksiy Honcharuk) के इस्तीफे को भी मंजूरी दे दी है। जनवरी 2020 में उनकी लीक हुई रिकॉर्डिंग. जिसमें कहा गया था कि देश की अर्थव्यवस्था पर राष्ट्रपति के विचार "प्राथमिक" हैं, के बाद पहली बार इस्तीफा देने की मांग की गई थी और जनवरी में इस्तीफे की पेशकश राट्रपति के सामने की गई थी। उन्होंने केवल 6 महीने सेवा की है और देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे।



500 T20 खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले T20 मैच में मैदान में उतरने के साथ 500 T20 मैच(Twenty20) खेलने वाले पहले  खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी जर्सी में पीछे 500 नंबर ऑलराउंडर का नाम था। ड्वेन ब्रावो अपने बेल्ट के तहत अब तक 453 मैचों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। क्रिस गेल इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं क्योंकि उन्होंने 404 T20 मैच खेलें हैं।



-------------------------------
Paytm और हैदराबाद मेट्रो क्यूआर-आधारित टिकटों के लिए किया समझौता

Paytm के साथ साझेदारी में हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने तेलंगाना के रसूलपुरा मेट्रो स्टेशन पर एक क्यूआर-कोड-आधारित मेट्रो टिकटिंग प्रणाली शुरू की है। इस नई सेवा से यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर टोकन खरीदने के लिए परेशान नहीं होना होगा और कतारों से बचने में मदद मिलेगी. यात्री अब अपने पेटीएम ऐप पर पर ही क्यूआर टिकट खरीद सकते हैं, जिसे यात्रा के लिए ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट पर प्रदर्शित किया जा सकता है।
मेट्रो सेवा का उपयोग करते हुए यह सुविधा 14 लाख से अधिक स्मार्टकार्ड धारकों के लिए मददगार होगी। कंपनी की योजना शहर में लास्ट मील कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए मेट्रो-फीडर बसों की सेवा का विस्तार करने की है। एप्लिकेशन पर QR-कोड आधारित टिकट बुकिंग टिकट काउंटरों पर भीड़ को कम करेगी।


टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 की घोषणा

TOISA (टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स) पुरस्कारों के चौथे संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया गया. जिसमें भारत के 2019 में खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाडियों को सम्मानित किया गया। यह कार्यक्रम BHIM-UPI (Bharat Interface for Money- Unified Payments Interface) द्वारा संचालित किया गया था। रोहित शर्मा को क्रिकेटर ऑफ द ईयर और पीवी सिंधु को स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया, क्योंकि उन्होंने स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।


डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी 20 विश्व कप खिताब जीता

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने महिला T20 विश्व कप 2020 जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड पांचवी बार महिला T20 विश्व कप खिताब जीत लिया है। फाइनल में पहुंचने वाली भारत को 99 रन पर आउट करके 85 रन से बड़ी जीत हासिल की। बेथ मूनी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और एलिसा हेली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है।
ICC महिला T 20 विश्व कप 2020, ICC महिला T20 विश्व कप टूर्नामेंट का सातवां संस्करण था। यह ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 8 मार्च 2020 तक आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट का अंतिम मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट के फाइनल मैच को शेड्यूल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर किया गया था। टूर्नामेंट में 10 टीमें शामिल थीं: भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड।


पोशन अभियान के प्रतिभागियों की सूची में तमिलनाडु शीर्ष पर

केंद्र सरकार भारतीय नागरिकों की पोषण स्थिति में सुधार के लिए प्रमुख कार्यक्रम पोशन अभियान को लागू कर रही है. यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की मदद करता है.
कार्यक्रम को दिए जाने का महत्व इस तथ्य से स्पष्ट है कि 14 केंद्रीय विभाग और सभी राज्य सरकारें कार्यक्रम में शामिल हैं. कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या के मामले में तमिलनाडु राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है. समेकित बाल विकास योजना दक्षिणी राज्य में लंबे समय से लागू है, जिसे केंद्र के पोषन अभियान मिशन  साथ फिर से मिला है.
यह कार्यक्रम पूरे देश में बच्चों और माताओं तक पहुंचकर भारत को पुनर्जीवित कर रहा है.


मूडीज ने जी-20 की ग्रोथ आउटलुक को घटाकर 2.1% किया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि 2020 में जी -20 देशों के 2.1% बढ़ने की उम्मीद है. मूडीज के पिछले पूर्वानुमान की तुलना में मूडीज में 0.3 प्रतिशत अंक की कमी आई है, क्योंकि कोरोनोवायरस के वैश्विक प्रसार के परिणामस्वरूप एक साथ आपूर्ति और मांग को झटका लगा है. इसने आगाह किया कि वैश्विक मंदी के जोखिम बढ़ गए हैं.
जी -20 समूह में अमेरिका, यूरो क्षेत्र, जापान, जर्मनी और यूके जैसी उन्नत अर्थव्यवस्थाएं और चीन, भारत, ब्राजील, रूस और मैक्सिको जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं.


2021 की पहली छमाही तक चंद्रयान -3 को लॉन्च करने की योजना

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, चंद्रयान-3 के लॉन्च के लिए संभावित कार्यक्रम 2021 की पहली छमाही में लांच करने की योजना है. चंद्रयान -3 की तैयारी पहले से लॉन्च किए गए चंद्रयान-2 से एक चंद्रमा मिशन से सबक लेकर की गई है, जो 2019 में लॉन्च किया गया था जिसमें भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन के विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर कड़ी लैंडिंग के बाद संपर्क खो दिया था.
चंद्रयान -3 को डिजाइन बढ़ाने के लिए बनाया जाएगा, जिसकी क्षमता लगभग 610 करोड़ रुपये होगी, जिसमें लॉन्च रॉकेट के लिए 360 करोड़ रुपये भी शामिल हैं. ISRO ने चंद्रयान-3 को उसी क्षेत्र में लांच करने का निर्णय लिया है जिस क्षेत्र में चंद्रयान-2 को लांच किया गया था. जितेंद्र सिंह ने भारत के मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान परियोजना का भी उल्लेख किया, जहाँ 4 जैविक और 2 भौतिक विज्ञान माइक्रोग्रैविटी से संबंधित प्रयोग किए गए हैं.


नासा ने मार्स 2020 रोवर का नाम "Perseverance" किए जाने की कि घोषणा

नासा (National Aeronautics and Space Administrationने पांचवें मार्स (लाल ग्रह) रोवर का नाम Perseverance रखने का ऐलान किया है। इससे पहले रोवर को इसके कोडनेम मार्स 2020 के नाम से जाना जाता था।
मार्स-2020 का यह नाम 7 वीं कक्षा के छात्र अलेक्जेंडर माथेर द्वारा सुझाया गया था और जिसकी घोषणा नासा के विज्ञान कार्यक्रम के निदेशक थॉमस ज़ुर्बुचेन ने वर्जीनिया के बर्क में स्थित लेक ब्रैडॉक सेकेंडरी स्कूल में एक कार्यक्रम में की। बच्चों द्वारा मार्स 2020 रोवर का नाम रखने की प्रतियोगिता नासा ने अगस्त 2019 में शुरू की थी, जिसमे बच्चों को अपना पसंदीदा नाम देने के लिए कहा गया था और जिसमें से नौ नामों को पैनल में शामिल 4,700 वालंटियर न्यायाधीश, शिक्षकों और अंतरिक्ष शोधकर्ताओं द्वारा सूचीबद्ध किया गया था और फिर इनमें से एक चयन करने के लिए जनता से वोट एवं ऑनलाइन के जरिए शब्द का चयन करने के लिए कहा गया है।
Perseverance: रोवर ने एक ऐसा व्हील डिजाइन किया है जो कि मार्टियन चट्टानों से नमूने एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और वैज्ञानिकों को लाल ग्रह में मौजूद प्राचीन सूक्ष्मजीव जीवन के बारे में खोज करने में मदद करता है। Perseverance रोवर Sojourner, Spirit, Opportunity और Curiosity के बाद 5 वां खोजकर्ता वाहन होगा।


जनवरी 2021 से सैनिटरी नैपकिन के साथ डिस्पोजल बैग देना होगा अनिवार्य: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक कार्यक्रम दौरान कहा कि सेनेटरी नैपकिन बनाने वालों को जनवरी 2021 से प्रत्येक नैपकिन के साथ बायोडिग्रेडेबल बैग उपलब्‍ध कराने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। कचरा एकत्र करने वाले एक महिला कचरा संग्रहणकर्ता संगठन के सदस्‍यों से बातचीत में बताया गया कि सैनेटरी नैपकिन को उठाते समय संक्रमित होने की आशंका हमेशा बनी रहती। इसीलिए पर्यावरण मंत्रालय ने सेनेटरी नैपकिन के निर्माताओं को इनके साथ बायोडिग्रेडेबल बैग उपलब्ध कराने के लिए कहने का निर्णय लिया है, ताकि इन बैगों में रखकर इन्हें कचरे में फैंका जा सके।
इसके अलावा जावड़ेकर ने घोषणा की कि अब तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में भी निगमों और नगरपालिकाओं के लिए स्वच्छता मानदंडों को लागू किया जाएगा।

-------------------------------
वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी फोर्मेट्स से लिया संन्यास

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने टेस्ट और वनडे में अपना डेब्यू 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 31 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 34.11 की औसत से 1,944 रन बनाए।
वसीम जाफर ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच 1996-97 में खेला था। वे मुंबई और विदर्भ के लिए खेल चुके है। वे हाल ही में 150 रणजी मैच खेलने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बने थे। साथ ही वह रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। जाफर ने 260 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें 50.67 की औसत से कुल 19,410 रन बनाए। प्रथम श्रेणी में जाफर ने 57 शतक और 91 अर्द्धशतक बनाए और जिसमे उनका सार्वधिक स्कोर 314 रन था।

-------------------------------
रांची विश्वविद्यालय ने अपने सामुदायिक रेडियो “खांची” का किया शुभारंभ

रांची विश्वविद्यालय ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपने सामुदायिक रेडियो स्टेशन "रेडियो खांची 90.4 FM आप सबका रेडियो" का शुभारंभ किया। विश्वविद्यालय के 15 किलोमीटर से अधिक परिसर में फैला हुआ ये रेडियो छात्रों की सहायता के लिए शुरू किया गया है। इस रेडियों के माध्यम से छात्र शैक्षणिक, सांस्कृतिक, परीक्षा, महत्वपूर्ण तारीख और प्लेसमेंट संबंधी गतिविधियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
रांची विश्वविद्यालय का सामुदायिक रेडियो खांची पूर्वी क्षेत्र में पहले विश्वविद्यालय को सूचना और प्रसारण मंत्रालय का उपहार है, जिसे झारखंड सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने प्रायोजित किया है।
रेडियो खाची ने अपनी स्वयं की सिग्नेचर ट्यून तैयार की है, और साथ ही रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडे ने राँची के ऑल इंडिया रेडियो केंद्र से अपने सामुदायिक रेडियो स्टेशन के प्रारंभिक दो वर्षों में तकनीकी संचालन में सहायता देने का अनुरोध किया है।


देश में सोलर रूफटॉप स्थापित करने में गुजरात ने हासिल किया पहला स्थान

गुजरात देश में छत पर सोलर पैनल लगाने के मामले में 64% सौर रूफटूफ स्थापित करने के साथ छत पर सौर पैनल लगाने वाले राज्यों की सूची में पहले स्थान पर है। राज्य में 2 मार्च, 2020 तक छतों पर लगभग 50,915 पैनल लगाए जा चुके हैं। गुजरात सरकार 2022 तक इस योजना के तहत लगभग आठ लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को कवर करने के लिए "सूर्य गुजरात" अभियान चला रही है। महाराष्ट्र इसी तारीख तक राज्य में लगभग 5,513 रूफटूफ सौर पैनल लगाने के साथ राज्यों की सूची में दूसरे स्थान पर है। पूरे देश में अब तक 322 मेगावाट क्षमता वाले लगभग 79,950 सिस्टम लगाए जा चुके हैं।
गुजरात सरकार घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सिडी में विशेष छूट दी जा रही है, जिसमे 3 kWh क्षमता तक की परियोजनाओं पर 40% तक की सब्सिडी, जबकि 3 और 10 kWh की क्षमता वाली परियोजना के लिए 20% सब्सिडी सहायता प्रदान की जा रही है।
क्या है सोलर रूफटॉप?
सोलर रूफटॉप, सौर पैनल होते है जिन्हें को वाणिज्यिक, संस्थान या आवासीय भवनों की छतों के ऊपर लगाया जाता है। वे सूर्य से उत्सर्जित प्रकाश ऊर्जा को लेकर इसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। इस सेटअप को सौर रूफटॉप फोटो-वोल्टाइक सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है। यह ऊर्जा के स्वच्छ, पर्यावरण के अनुकूल रूप का उत्पादन करता है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी प्रकार के प्रदूषण या हानिकारक गैसों का उत्पादन नहीं करता है।


-------------------------------
वी प्रवीण राव को एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति वी प्रवीण राव को वर्ष 2017-2019 की अवधि के 7 वें डॉ. एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार के लिए चुना गया है। चयन समिति द्वारा प्रवीण राव का चयन कृषि अनुसंधान, शिक्षण, विस्तार और प्रशासन के क्षेत्र में दिए गए उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए यह पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें जून 2020 में प्रदान किया जाएगा। प्रवीण राव ने भारत, इजरायल और दक्षिण अफ्रीका में सूक्ष्म सिंचाई पर 13 अनुसंधान और 6 परामर्श परियोजनाओं का कार्यभार संभाला है।
एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार की शुरुआत सेवानिवृत्त आईसीएआर कर्मचारी संघ (आरआईसीएआरईए) और नुजिवेडु सीड्स लिमिटेड (एनएसएल) द्वारा की गई थी, जिसमे 2 लाख का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।


पोषण अभियान को लागू करने में आंध्र प्रदेश रहा सबसे आगे: नीति आयोग

नीति आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी पोषण योजना “भारत में पोषण परिवर्तन कार्यक्रम : पोषन अभियान” में आंध्र प्रदेश को अभियान के समग्र कार्यान्वयन के लिए देश में पहले स्थान पर रखा गया है। पोषन अभियान के दो साल पुरे होने पर 8 से 22 मार्च 2020 तक पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। तमिलनाडु इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या के मामले में राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।
आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी 55,607 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवा में सुधार लाने के लिए और रोजाना के कार्यों की रिपोर्टिंग सहित एप्लीकेशन में एम्बेडेड वीडियो के माध्यम से लक्षित लाभार्थियों की सूचना सरकार तक पहुंचाने के लिए स्मार्टफोन दिया है।
पोषण अभियान क्या है?
भारत सरकार ने देश की कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए 18 दिसंबर 2017 को पहले राष्ट्रीय पोषण मिशन के रूप में पोशन अभियान को शुरू किया था। इस अभियान का उद्देश्य देश में कुपोषण को जीवन में एक समन्वित और परिणाम उन्मुख दृष्टिकोण को अपनाकर मिटाना है। इस पोषण अभियान का लक्ष्य 0-6 वर्ष के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दुग्‍धपान कराने वाली मातओं की पोषण की स्थिति में सुधार करना है।



-------------------------------
ओडिशा में स्वयं सहायता समूहों के लिए बनाया गया "मिशन शक्ति" विभाग

ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहाँ स्वयं सहायता समूह (SHG) के लिए एक विशेष विभाग "मिशन शक्ति" होगा। इसकी स्थापना महिलाओं के विकास के लिए की गई, जो ओडिशा की महिलाओं को समर्पित है। मिशन शक्ति और ममता योजना से संयुक्त रूप से राज्य की करीब 70 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा। पंचायती राज में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने से महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास के नए युग की शुरूआत हुई है।


नई दिल्ली में पुलिस और CAPF में महिलाओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन किया गया आयोजित

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में "केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) और पुलिस बलों में महिलाओं पर एक आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन" का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development - BPR & D) द्वारा आयोजित किया गया था। साथ ही स्मृति ईरानी ने हैंड-आउट- 'बीपीआर एंड डी मिरर- जेंडर बेंडर' और “टू ग्रेटर हाइट्स ” पुस्तक का भी विमोचन किया। मंत्री ने महिलाओं को फोरेंसिक और साइबर अपराध जांचकर्ताओं के रूप में प्रशिक्षित करने के महत्व पर जोर दिया क्योंकि महिलाओं को सबसे ज्यादा साइबर अपराधों का शिकार बनाया जाता हैं।
इस राष्ट्रीय सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित दो विषयों पर विचार-विमर्श करना था:-
  • साइबर स्टाकिंग और महिलाओं को धमकाना: सुरक्षा के लिए कदम. (Cyber Stalking and Bullying of Women: Steps for Protection)
  • कार्य क्षेत्रों में सीएपीएफ महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करना. (Challenges faced by CAPF Women in Operational Areas)
पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPR&D):-
भारत सरकार द्वारा 1970 के दशक में गृह मंत्रालय के अधीन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPR & D) की स्थापना की गई थी। इसका गठन पुलिस बल के आधुनिकीकरण के प्राथमिक उद्देश्य के साथ पुलिस अनुसंधान और सलाहकार परिषद (1966) के स्थान पर किया गया था। भारत सरकार ने भविष्य में देश के पुलिस बलों में समयानुसार परिवर्तन लाने के लिए BPR & D के प्रशासनिक नियंत्रण में राष्ट्रीय पुलिस मिशन का गठन करने का निर्णय लिया था।  BPR & D ने हाल ही में अपना 50 वां स्थापना दिवस मनाया था।


इंडियन कोस्टगार्ड की पहली महिला डीआईजी बनीं नूपुर कुलश्रेष्ठ

नूपुर कुलश्रेष्ठ भारतीय तटरक्षक बल के उप महानिरीक्षक (DIG) पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला बन गई है। उन्होंने 1999 में भारतीय तटरक्षक बल ज्वाइन की थी। भारतीय तटरक्षक समुद्र में साल भर विभिन्न-मिशनों का संचालन करने वाला संगठन है।
भारतीय तटरक्षक बल को औपचारिक रूप से 18 अगस्त 1978 को भारत के स्वतंत्र सशस्त्र बल के रूप में संविधान के तटरक्षक अधिनियम, 1978 द्वारा स्थापित किया गया था। यह रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। तटरक्षक बल भारतीय नौसेना, मत्स्य पालन विभाग, राजस्व विभाग (सीमा शुल्क) और केंद्र और राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर काम करता है।


-------------------------------
नवीन पटनायक ने "द एडवेंचर्स ऑफ़ द डेयरडेविल डेमोक्रेट" पुस्तक का किया विमोचन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने “The Adventures of the Daredevil Democrat” नामक एक कॉमिक बुक का विमोचन किया। यह कॉमिक बुक ओडिशा के भुवनेश्वर में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बीजू पटनायक की 104 वीं जयंती के अवसर पर जारी की गई। ये पुस्तक दिग्गज नेता और नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक के जीवन पर आधारित है। ये पुस्तक मातृभूमि की सेवा के लिए युवाओं को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जारी की गई है। ये कॉमिक बुक कलिंग फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा तैयार एवं नई दिल्ली के क्रिएटिव वर्कशॉप द्वारा प्रकाशित की गई है।


-------------------------------
केंद्र सरकार ने किसान रेल के तौर-तरीके के लिए एक समिति का किया गठन

भारत सरकार ने किसान रेल के तौर-तरीके को निर्धारित करने के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति का गठन भारतीय रेलवे के प्रतिनिधियों और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत किया गया है। सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मोड के जरिए "किसान रेल" को स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है, जिससे से जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की ढुलाई के लिए कोल्ड सप्लाई चेन की सुविधा प्रदान की जाएगी।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2020-21 के बजट भाषण में मछली, दूध और मांस जैसी जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं के लिए एक आसान राष्ट्रीय कोल्ड सप्लाई चेन स्थापित करने के लिए "किसान रेल" की घोषणा की गई थी।
भारतीय कंटेनर निगम लिमिटेड (Container Corporation of India Limited - CONCOR) ने किसान विजन प्रोजेक्ट के तहत, पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तापमान नियंत्रित करने वाले पेरिशेबल कार्गो सेंटर शुरू किए हैं। कॉनकॉर द्वारा कार्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (Corporate Social Responsibility) पहल के जरिए ऐसा किया गया है। इन तापमान नियंत्रित कार्गो केंद्रों को गाजीपुर घाट (उत्तर प्रदेश), न्यू आजादपुर (आदर्श नगर, दिल्ली) और राजा का तालाब (उत्तर प्रदेश) पर शुरू किया गया है।


नई दिल्ली में "जलियांवाला बाग" पर एक प्रदर्शनी का किया जाएगा आयोजन

देश की राजधानी नई दिल्ली में "जलियांवाला बाग" पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archives of India) के 130 वें स्थापना दिवस के अवसर पर "जलियांवाला बाग" प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।
"जलियांवाला बाग" प्रदर्शनी:-
एनएआई के 130 वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित की जाने वाली "जलियांवाला बाग" प्रदर्शनी का उद्देश्य जलियांवाला बाग नरसंहार के शताब्दी वर्ष 1915 से 1950 की अवधि को याद करना है। इस प्रदर्शनी में मूल दस्तावेजों को रखा जाएगा। साथ ही इस प्रदर्शनी में रिकॉर्ड के माध्यम से ब्रिटिश अत्याचार के खिलाफ भारत के लोगों के लगातार संघर्ष को चित्रित करने का एक प्रयास किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में भारतीय अभिलेखागार के पास उपलब्ध जलियांवाला बाग नरसंहार से संबंधित अभिलेखीय दस्तावेजों की मूल और डिजिटल प्रतियों को प्रदर्शित किया जाएगा।


स्वीडिश अभिनेता मैक्स वॉन सिडो का निधन

अपने करियर के दौरान दो बार ऑस्कर के लिए नोमिनेटेड होने वाले स्वीडिश अभिनेता मैक्स वॉन सिडो का निधन। इन्होने कई फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों में अभिनय किया। मैक्स वॉन सिडो को 1988 में पेल द कॉन्करर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑस्कर में नोमिनेटेड किया गया था। उन्हें फिल्म "एक्सट्रीमली लाउड एंड इनक्रेडेबिली" में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था। उनकी अन्य यादगार फिल्मों और टीवी सीरीज में: द एक्सोर्स्किस्ट, फ्लैश गॉर्डन और गेम ऑफ थ्रोन्स शामिल हैं।

पीवी सिंधु ने जीता बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ ईयर अवार्ड

बीबीसी के उद्घाटन संस्करण में स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु को इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर अवार्ड 2019 के खिताब से सम्मनित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित बीबीसी पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया। उन्हें इस पुरस्कार के लिए चार अन्य दावेदार पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी मानसी जोशी, मुक्केबाज मैरी कॉम, स्प्रिंटर दुती चंद और पहलवान विनेश फोगट के साथ नोमिनेटेड किया गया था। पीवी सिंधु ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय सिंगल बैडमिंटन खिलाड़ी थीं और वह स्विट्जरलैंड के बासेल में आयोजित बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2019 में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय भी बनीं थी।
इसके अलावा बीबीसी ने पूर्व भारतीय स्प्रिंटर पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया। उन्हें भारतीय खेलों में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। पूर्व स्प्रिंटर पीटी उषा 1984 के लॉस एंजेलिस ओलंपिक की 400 मीटर दौड़ में एक सैकेंड से पदक न मिलने के कारण चौथे स्थान पर रही थी।


COVID-19 से तेजी से निपटने के लिए जारी किया गया Therapeutics Accelerator फंड

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशनवेलकम और मास्टरकार्ड द्वारा "COVID-19 Therapeutics Accelerator" (COVID-19 पर तेजी से चिकित्सा शोध करने के लिए) नामक से एक नया फंड जारी किया गया है। विश्व स्तर पर फैली महामारी COVID-19 से लड़ने के लिए प्रौद्योगिकियों में तेजी लाने के लिए 125 मिलियन डॉलर का फंड जारी किया गया है।
क्या है "COVID-19 Therapeutics Accelerator":
यह फंड प्रकोप बन चुके COVID-19 रोग की पहचान, जाँच, विकास और स्तर उपचार के लिए बनाया गया है। इस फंड को जारी करने का उद्देश्य नए और पुनर्निर्मित दवाओं और जीवविज्ञान का आकलन करना है, जिससे तुरंत ही COVID-19 से पीड़ित रोगियों का इलाज किया जा सके, और जो भविष्य में अन्य वायरल रोगजनकों का इलाज करने में भी सक्षम हैं।
साथ ही ये विश्व स्वास्थ्य संगठन, सरकारी और निजी क्षेत्र के वित्त पोषण और विभिन्न अन्य संगठनों सहित नियामकों और नीति-निर्धारण संस्थानों के साथ मिलकर भी कार्य करेगा।


-------------------------------
गूगल पर सबसे ज्यादा खोजी जाने वाली महिला बनी टेलर स्विफ्ट

गूगल ने 8 मार्च 2020 को मनाए गए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इंटरनेट पर सबसे ज्यादा खोजी जाने वाली महिलाओं का डेटा साझा किया है। इस सर्च इंजन द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार, गायिका टेलर स्विफ्ट को महिला में साल 2020 में संगीत की श्रेणी में गूगल पर सबसे अधिक खोजा गया है। । साथ इसने अन्य विषयों जैसे खेल, हास्य, उपन्यासकार की रैंकिंग भी जारी की है।
गूगल द्वारा जारी की गई पूरी सूची इस प्रकार है:-
  • गूगल पर साल 2020 में म्यूजिक में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: टेलर स्विफ्ट
  • गूगल पर साल 2020 में स्पोर्ट्स में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: सेरेना विलियम्स
  • गूगल पर साल 2020 में कॉमेडी में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: अक्वाफिना
  • गूगल पर साल 2020 में नॉवेलिस्मेंट सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला: टोनी मॉरिसन

WEF की यंग ग्लोबल लीडर्स की सूची में शामिल हुए बायजूस रवेन्द्रन और गौरव गुप्ता

बायजूस (Byju) क्लासेस के संस्थापक बायजूस रवेन्द्रन और ज़ोमेटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता उन पाँच भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) द्वारा जारी की जाने 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची में शामिल किया गया है। 2015 में Byju को लॉन्च करने वाले रवींद्रन खुद को पेशे से एक शिक्षक व संयोग से एक उद्यमी बताते हैं। गुप्ता का Zomato एक भविष्य आधारित फ़ूड प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप रहा है, जिसे उन्होंने टेबल रिजर्व करने के व्यवसाय के रूप में शुरू किया और फिर पूरे भारत समेत UAE और ऑस्ट्रेलिया में इसका विस्तार किया।
सूची में शामिल अन्य तीन भारतीय:-
  • तारा सिंह वचानी (अंतरा सीनियर लिविंग की सीईओ), वचानी की अगुवाई वाली अंतरा सीनियर लिविंग कंपनी वरिष्ठ नागरिकों का जीवन स्तर, दिनचर्या और स्वास्थ्य बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है, साथ ही इसे पहले भारतीय उद्यम के रूप में जाना जाता है जो जीवंत आवासीय समुदायों का निर्माण करता है जो स्वास्थ्य देखभाल के साथ जीवन शैली प्रदान करते हैं।
  • विनती मुतरेजा (प्रबंध निदेशक और सीईओ, विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड), मुतरेजा की अगुवाई वाली विनती ऑर्गेनिक्स रसायन क्षेत्र की कंपनी है, उन्होंने पर्यावरण हितैषी रासायनिक क्रियाओं और उत्पादों के चयन के लिए एक नवोन्मेषी तरीका विकसित किया है.
  • स्वपन मेहरा (सीईओ, इओरा इकोलॉजिकल सॉल्यूशंस), मेहरा के नेतृत्व वाली आयोरा देश में जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिकी संरक्षण की दिशा में काम करती है.
इन पांच भारतीयों को अमेरिका की महिला फुटबॉल टीम की सह-कप्तान मेगन रापीनो, विश्व प्रसिद्ध सड़क कलाकार जेआर, न्यूजीलैंड के पहले शरणार्थी सांसद गोलरिज़ घर्हमन, फ़िनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री सन्ना मरीन, BBC की अफ़्रीका बिजनेस एडिटर लैरी मडवो और श्याओमी के अंतरराष्ट्रीय व्यापार अध्यक्ष चेव शॉ ज़ी के साथ 2020 की यंग ग्लोबल लीडर्स सूची में शामिल किया गया है। इसके अलावा सूची में मुहम्मद हम्मद अजहर (पाकिस्तान में आर्थिक मामलों के संघीय मंत्री), उग्येन दोरजी (श्रम और मानव संसाधन मंत्री, भूटान) और अतिका रहमान (डॉन डॉट कॉम के लिए यूके संवाददाता), पाकिस्तान को भी शामिल किया गया है।
क्या है विश्व आर्थिक मंच के युवा वैश्विक नेताओं की सूची?
जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच ने इन बदलाव लाने वालों की सूची जारी करते हुए कहा कि दुनिया को बदलने के इन 40 से कम उम्र के लीडर्स ने अपनी क्षमता का उपयोग करते हुए 52 देशों में स्वास्थ्य प्रणालियों के पुनर्जीवन से लेकर भ्रष्टाचार की जांच करने तक के क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। डब्ल्यूईएफ के अनुसार, 40 वर्ष से कम आयु के ये सभी व्यक्ति सबसे होनहार कलाकारों, कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों, अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं में से हैं और वे "सीमाओं से आगे बढ़ कर अपने लक्ष्य हासिल कर रहे हैं, साथ ही जो दुनिया को बेहतर बनाने के लिए पारंपरिक नियमों को नया और तोड़ रहे हैं"। ये 115 व्यक्ति फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स में शामिल किए गए है, जो नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता, संयुक्त राष्ट्र सद्भावना राजदूत और फॉर्च्यून 500 कंपनियों के सीईओ के समूह में शामिल हो गए हैं।

आंध्र सरकार ने निकाय चुनावों पर निगरानी रखने के लिए लॉन्च की "NIGHA" ऐप

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के इस्तेमाल पर रोक लगाकर 'स्वच्छ और स्वस्थ' चुनाव कराने के लिए 'NIGHA' ऐप लॉन्च की है।
पंचायत राज विभाग ने चुनावी में होने दुर्भावनाओं पर नकेल कसने के लिए आम नागरिकों की शिकायतों को आसान से दर्ज करने के लिए NIGHA ऐप लॉन्च की है। इस ऐप पर चुनाव के दौरान पैसे और शराब के वितरण की तस्वीरें और वीडियो के साथ-साथ अन्य कोई गतिविधि जिससे आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) का उल्लंघन किया जा रहा हो, ऐसी शिकायते दर्ज की जा सकती है। इस ऐप के माध्यम आने वाली सभी शिकायतें अपने आप ही केंद्रीय नियंत्रण कक्ष में पहुंच जाएंगी और जिसे सूचना संबंधित अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा।
क्या होती है आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct)?
आदर्श चुनाव आचार संहिता, जो आमतौर पर आचार सहिंता के नाम से प्रचलित है, नियम और दिशानिर्देश का एक सेट है, जिसे चुनाव की घोषणा के बाद राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के चुनाव के दौरान मुख्य रूप से भाषण, मतदान के दिनों, मतदान केंद्र, विभागों, चुनाव घोषणापत्र, रैलियां और सामान्य आचरण के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्धारित किया जाता है। पहली बार इसका इस्तेमाल 1960 में केरल के विधानसभा चुनावों में किया गया था।



-------------------------------
ले. जनरल केजेएस ढिल्लों ने DIA के डीजी और DCIDS के उप प्रमुख का संभाला कार्यभार

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों को डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी (डीआईए) का नया महानिदेशक एवं इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (इंटेलिजेंस) का डिप्टी चीफ बनाया गया है। DIA और DCIDS ऐसे विभाग है जो हाल ही में बनाए गए सैन्य मामलों के विभाग चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के अंतर्गत आते है।
DIA और DCIDS पर तीनों सशस्त्र बलों के तकनीकी और मानवीय खुफिया तंत्र का जिम्मा होता हैं। DIA का गठन1999 में हुई कारगिल घुसपैठ के बाद 2002 में मंत्रियों के एक समूह की सिफारिशों पर किया गया था। डीआईए सभी रक्षा-संबंधी खुफिया विभागों के लिए एक नोडल एजेंसी है, जो देश को सुरक्षित रखने के लिए उपग्रहों के साथ-साथ तकनीकी रूप से सूचना एकत्र करती है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 को महामारी किया घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने दुनिया भर के करीब 100 से अधिक देशों में फैल चुके COVID-19, नोवेल कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी को आधिकारिक रूप से महामारी घोषित कर दिया है।
WHO के अनुसार, चीन में उत्पन्न हुए इस वायरस से दुनिया भर में 113,000 से अधिक लोग संक्रमित है और लगभग 4,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा ऐसे रोग को महामारी के रूप में परिभाषित किया गया हैं, जिसमे किसी बीमारी के मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि होती है, और जो  तेजी से "कई देशों या महाद्वीपों में फैल रही है, एवं जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करती है।"
क्या होती है महामारी?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, किसी बीमारी को महामारी तब घोषित किया जाता है, जब इस नई बीमारी से दुनिया भर में लोग प्रभावित हो और इससे निपटने के लिए कोई सुविधा उपलब्ध न हो। साथ ही जब कई देशों में स्थानीय स्तर पर आपस में लोगों के बीच बीमारी लगातार फैलने लगती है तब ही उसको महामारी घोषित किया जाता है। महामारी घोषित करने से किसी बीमारी की विशेषताओं में बदलाव से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि इसके भौगोलिक प्रसार पर चिंताओं के साथ जुड़ा हुआ है।


जॉय बांग्ला होगा बांग्लादेश का नारा

बांग्लादेश के उच्च न्यायालय ने 'जॉय बांग्ला' को बांग्लादेश का राष्ट्रीय नारा बनाए जाने का आदेश दिया है। साथ ही, कोर्ट ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया है कि वे सुनिश्चित करे कि शिक्षकों और छात्रों द्वारा असेंबली के बाद इस नारे का उच्चारण किया जाए। उच्च न्यायालय की दो-न्यायाधीश की पीठ ने इस सन्दर्भ में अधिकारियों से आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा है ताकि संवैधानिक पदों पर बैठे सभी लोग और नेता राष्ट्रीय दिवस और अन्य उपयुक्त अवसरों पर अपने भाषणों के बाद जॉय बांग्ला का इस्तेमाल करें।
'जॉय बांग्ला' 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए स्वतंत्र संघर्ष युद्ध में बांग्लादेश का मुख्य नारा था। बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान ने भी अपने भाषणों में 'जॉय बांग्ला' का इस्तेमाल किया और विशेषकर 7 मार्च 1971 को दिए अपने ऐतिहासिक भाषण के दौरान जिसमे बांग्लादेश की स्वतंत्रता के लक्ष्य की घोषणा की गई थी।


12 March 2020
-------------------------------

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में मनाया गया 'फगली' फेस्टिवल

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर जिले के यांगपा गांव में पारंपरिक 'फगली' उत्सव मनाया गया। ये महोत्सव "बुराई पर अच्छाई की जीत" के प्रतीक के तौर पर आयोजित किया जाता है। यह त्यौहार सर्दियों के जाने और वसंत मौसम के शुरु होने को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस महोत्सव में पुरुषों को अपने चेहरे पर मुखौटे लगाए पारंपरिक पोशाक पहने हुए नृत्य करते देखा जा सकता है, जबकि सैकड़ों स्थानीय लोग इस कार्यक्रम को देखने के लिए एकत्र होते है।


गूगल इंडिया ने महिलाओं के कौशल विकास के लिए शुरू किया 'DigiPivot' कार्यक्रम

गूगल इंडिया ने महिलाओं के लिए एक कौशल कार्यक्रम 'DigiPivot' का शुभारंभ किया है। ये कार्यक्रम उन महिलाओं के लिए आरंभ किया गया है, जो ब्रेक के बाद अपने कॉर्पोरेट करियर में वापस आने की कोशिश कर रही होती हैं या जो जॉब करते हुए अपना कैरियर डिजिटल मार्केटिंग पर शिफ्ट करने की योजना बना रही होती है।
इस कौशल कार्यक्रम को संयुक्त रूप से कैरियर पोर्टल सेवा: अवतार और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग पैनोरमा के क्षेत्र में महिलाओं की बराबर भागीदारी सुनिश्चित करना और 200 पेशेवरों महिलाओं को फिर से कौशल प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना है।
वर्तमान में consulting, analytics, branding and sales और support में 4-10 वर्षों का अनुभव रखने वाली वाली महिला व जो नौकरी में वापस जाने के लिए तैयार हैं, वे इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्र होंगी। इसमें चयनित महिलाए 18 सप्ताह के अध्ययन कार्यक्रम और प्रत्येक ऑफ़लाइन और ऑन-लाइन से रूबरू होंगी, जिसका उद्देश्य रणनीतिक प्रबंधन क्षमताओं पर सलाह देने सहित डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग डेटा और उपकरणों के जरिए उन्हें सशक्त बनाना है।

बीबीसी पोल में महाराजा रणजीत सिंह चुने गए विश्व के सबसे महानतम नेता

भारत में सिख साम्राज्य के 19 वीं सदी के शासक महाराजा रणजीत सिंह को 'बीबीसी वर्ल्ड हिस्टरीज़ मैगज़ीन' द्वारा कराए गए एक सर्वे के बाद “ग्रेटेस्ट लीडर ऑफ ऑल टाइम ” (अब तक का सबसे महानतम नेता) चुना गया है। रणजीत सिंह का नाम यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बामा में इतिहास के असिस्टेंट प्रोफेसर लॉकवुड द्वारा नामित किया गया था, क्योंकि उनके शासनकाल को पंजाब और उत्तर-पश्चिम भारत में स्वर्ण युग कहा जाता है तथा जिसे सहिष्णुता, स्वाधीनता और सहयोग का आदर्श माना जाता था।
अफ्रीकी स्वतंत्रता सेनानी अमील्कर कैबरल 25 फीसदी वोट के साथ दूसरे स्थान पर हैं जिन्होंने पुर्तगाली के कब्जे से स्वतंत्र होने के लिए 1 मिलियन से अधिक गिनीज को एकजुट करने के साथ-साथ कई अन्य उपनिवेशी अफ्रीकी देशों को स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाने और लड़ने के लिए प्रेरित किया। ब्रिटेन में युद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल अपने त्वरित निर्णय और युद्ध में ब्रिटेन को बनाए रखने वाले तेज राजनीतिक पैंतरेबाज़ी के लिए 7 प्रतिशत वोट हासिल कर तीसरे नंबर पर रहे।



वर्ल्ड किडनी डे: 12 मार्च

हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व स्तर पर वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है। इस वर्ष वर्ल्ड किडनी डे 12 मार्च 2020 को मनाया गया। वर्ष 2020 के वर्ल्ड किडनी डे की थीम "Kidney Health for Everyone Everywhere–from Prevention to Detection and Equitable Access to Care" है। ये विषय दुनिया भर में सभी की किडनी को स्वस्थ्य रखने के प्रयास की आवश्यकताओं पर केन्द्रित है।
वर्ल्ड किडनी डे, किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य वाला एक वैश्विक अभियान है। विश्व किडनी दिवस हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए हमारे किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और किडनी की बीमारी और दुनिया भर में इससे संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव को कम करने के लिए मनाया जाता है।
क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड किडनी डे?
  • किडनी के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरुरी है क्योंकि मधुमेह और हाई ब्लडप्रेशर क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) का एक प्रमुख जोखिम कारक होता हैं।
  • CKD के लिए मधुमेह और हाई ब्लडप्रेशर वाले सभी रोगियों की सिस्टमेटिक स्क्रीनिंग को प्रोत्साहित करने के लिए.
  • सभी चिकित्सा पेशेवरों को सीकेडी के जोखिम का पता लगाने और कम करने में उनकी विशेष भूमिका के बारे में शिक्षित करें, विशेष कर जोखिम वाली घनी आबादी वाले हिस्सों में.
  • स्थानीय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों की CKD महामारी को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए. वर्ल्ड किडनी डे पर सभी सरकारों को कार्रवाई करने और आगे की किडनी स्क्रीनिंग में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.
  • किडनी के फैल हो जाने पर ट्रांसप्लांट को एक सर्वोत्तम-विकल्प और जीवन-बचाने की पहल के लिए अंग दान को प्रोत्साहित करने के लिए.

हैदराबाद में नागरिक उड्डयन पर शुरू हुई "विंग्स इंडिया 2020" प्रदर्शनी

नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ (FICCI) के साथ मिलकर तेलंगाना के हैदराबाद में "विंग्स इंडिया 2020" कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। "विंग्स इंडिया 2020" नागरिक उड्डयन बिज़नेस प्रदर्शनी और एक एयर शो है जिसे दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है।
नागरिक उड्डयन पर होने वाली "विंग्स इंडिया 2020" बिज़नेस प्रदर्शनी में एयरबस, बोइंग सहित इस क्षेत्र से संबंधित अन्य प्रमुख कम्पनियां और देश, राज्‍य सरकारें तथा लोग शामिल होंगे। इस कार्यक्रम से नागरिक उड्डयन क्षेत्र को और टिकाऊ बनाने के लिए निरीक्षण, विश्‍लेषण और रोडमैप तैयार करने में मदद मिलेगी। इस बिज़नेस प्रदर्शनी में दो बार चौका देने वाले हवाई करतबों का प्रदर्शन भी किया जायेगा, ये प्रदर्शन दो टीमों भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर एयरोबेटिक्स टीम "सरंग" और ब्रिटिश पायलटों के विंग एयरक्रॉफ्ट "ग्लोबल स्टार्स" द्वारा किया जाएगा। इस आयोजन में दुनियाभर से लगभग 1000 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है।


इस साल लेह में  किया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन लद्दाख की राजधानी लेह में किया जाएगा। इस कार्यक्रम को हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित किया जाता है। हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारतीय प्रधान मंत्री योग के कार्यक्रम की अगुवाई करते है, तथा सामान्य योग प्रोटोकॉल पर आधारित 45 मिनट का योग अभ्यास किया जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस:
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया को योग के विभिन्न लाभों के बारे में जागरूक करना है। "योग" शब्द संस्कृत से लिया गया है और जिसका अर्थ शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है या एकाग्र होना है। यह प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी।


सरकार देश के लगभग हर विकास खंड में खोलेगी कम से कम एक PMBJP केंद्र

केंद्र सरकार देश के प्रत्येक विकास खंड में कम से कम एक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) केंद्र को चलाने की योजना बना रही है। इन योजनाओं का वर्ष 2020 के अंत तक सफलतापूर्वक निष्पादित किया जाना है। ये घोषणा प्रधानमंत्री कार्यालय केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आयोजित जनऔषधि दिवस समारोह में की।
जनऔषधि केंद्र देश के 700 जिलों में लगभग 6,200 आउटलेट्स के साथ दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल फार्मा श्रृंखला है। यह स्थायी और नियमित आय सहित स्वरोजगार का एक अच्छा स्रोत भी प्रदान करता है। भारत सरकार द्वारा लोगों को किफायती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) केन्द्रों की शुरुआत की गई थी।


जापान की Hakuhodo ने भारत की AdGlobal360 कंपनी का किया अधिग्रहण

भारत की MarTech कंपनी, AdGlobal360 का जापानी कंपनी Hakuhodo Inc द्वारा अघोषित राशि पर अधिग्रहण किया गया है। Adglobal360 का मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है, जो भारत की सबसे तेजी से ग्रोथ करने MarTech कंपनी है। MarTech कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को डिजिटल समाधान के साथ एंड टू एंड की सुविधा प्रदान की जाती है।
हकुहोडो इंक जापान की दूसरी सबसे बड़ी विज्ञापन कंपनी है जिसकी स्थापना 1895 में हुई थी। यह एक एकीकृत विज्ञापन और संचार एजेंसी है जो 17 देशों और कई अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में फैली हुई है। हकुहोडो, भारत में  कौशल सेट की संरचना एकीकृत करके ग्राहकों को संचार और व्यावसायिक समाधान प्रदान करता है।


एसबीआई ने अपने सभी बचत बैंक खातों से न्यूनतम बैलेंस चार्ज को हटाने की कि घोषणा

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी savings bank accounts यानि बचत बैंक खातों पर प्रतिमाह न्यूनतम बैलेंस (minimum balance charges) न रखने पर लगने वाले चार्जेस को हटा लिया है। वर्तमान में एसबीआई में कुल 44.51 करोड़ बचत बैंक खातें है जिन पर प्रतिमाह औसत बैलेंस (Average Monthly Balance) नहीं रखने पर लगाए जाने वाले शुल्क को माफ कर दिया गया है। इससे पहले, एसबीआई मेट्रो, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्रमशः 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये के खातों पर प्रतिमाह औसत बैलेंस मेन्टेन नहीं किए जाने पर टैक्स के साथ 5 से 15 रुपये का जुर्माना लगा रहा था। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने प्रतिमाह औसत बैलेंस चार्जेस हटाने के अलावा एसएमएस पर लगने वाले शुल्क भी माफ कर दिया है।

CSIR की प्रयोगशाला ने जाली पासपोर्ट और दस्तावेजों की जाँच के लिए खोजी नई इंक

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा एक "BI-Luminescent Security Ink" तैयार की गई है। CSIR-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा नई इंक दो रंगों में तैयार की गई है: यह इंक 365 नैनो मीटर (nm) और 254 एनएम स्रोतों द्वारा प्रकाशित किए जाने पर लाल और हरे रंगों में चमकती है ।
About the "Bi-Luminescent Security Ink":
CSIR-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा विकसित की गई "Bi-Luminescent Security Ink" का इस्तेमाल पहचान पत्र, पासपोर्ट, सबूतों के लेबल के साथ छेड़छाड़, सरकारी दस्तावेजों आदि की वैधता निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।


जल प्रबंधन प्रक्रियाओं में सुधार लाने के लिए HP ने वर्ल्ड बैंक के साथ किया ऋण समझौता

भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ल्ड बैंक के साथ 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता किया हैं। इस ऋण समझौते का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की 428 ग्राम पंचायतों में जल प्रबंधन प्रक्रियाओं में सुधार लाना और कृषि उत्पादकता बढ़ाना है।
कैसा होगा 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता:
भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वर्ल्ड बैंक के साथ 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस ऋण की राशि इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) द्वारा मुहैया कराई जाएगी। इस समझौते के तहत यह ऋण राशि 14.5 वर्ष के लिए होगी, जिसमें 5 वर्षों की छूट अवधि भी शामिल है।
क्या होगा हिमाचल प्रदेश में कार्यान्वित की जाने वाली परियोजना से:-
हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में स्रोत स्थिरता और जलवायु लचीली वर्षा-आधारित कृषि के लिए एकीकृत परियोजना को लागू करेगी। यह परियोजना 10 जिलों की 428 ग्राम पंचायतों में लागू की जाएगी, जिससे 4,00,000 से अधिक छोटे किसानों, महिलाओं और देहाती समुदायों को लाभ होगा। इस परियोजना से जंगलों, चरागाहों और घास के मैदानों में अपस्ट्रीम जल स्रोतों में सुधार होने की संभावना है। साथ ही इस परियोजना से टिकाऊ कृषि के लिए पर्याप्त पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।
परियोजना के तहत जल गुणवत्ता और मात्रा की निगरानी के लिए हाइड्रोलॉजिकल निगरानी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। ये पानी की गुणवत्ता और मात्रा की उचित निगरानी अधिक समग्र कैचमेंट एरिया ट्रीटमेंट (कैट) योजनाओं को सुनिश्चित करेगी जो स्रोत स्थिरता, कार्बन अनुक्रम और जल की गुणवत्ता पर आधारित हैं। साथ ही इससे बेहतर भूमि उपयोग और कृषि निवेशों के माध्यम से भविष्य के जल के लिए बजट की नींव रखने में भी सहायता मिलेगी।


आईआईटी मंडी में स्थापित किया जाएगा "प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र"

मंडी का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बहुविषयक साइबर-फिजिकल प्रणालियो के राष्ट्रीय मिशन (National Mission on Interdisciplinary Cyber-Physical Systems - NM-ICPS)) के तहत प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र (Technology Innovation Hub) की स्थापित करेगा। प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र की स्थापना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा आईआईटी मंडी को दी जाने वाली 7.25 करोड़ रुपये वित्तीय सहायता से की जाएगी।
प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र के माध्यम से आईआईटी मंडी में ह्यूमन-कंप्यूटर इंटरैक्शन (एचसीआई) अनुसंधान कार्यक्रम, डिजाइन और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी (इंटरफेस) के विकास पर ध्यान केंद्रित होंगे। साथ ही इसमें मनुष्यों (यूजर्स) और कंप्यूटरों के बीच बातचीत का अध्ययन भी किया जाएगा। TIH मानव संसाधन और कौशल विकास, उद्यमशीलता और अन्य प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोग पर भी फोकस होगा।
इसके अलावा यह केंद्र नुसंधान एवं विकास तथा अन्य संगठनों में समाधान विकास के संबंध में अकादमिक संस्थानों, उद्योग, केन्द्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को जोड़ेगा। साथ ही ये केंद्र स्कूलों, कॉलेजों और उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण संस्थानों को लक्षित क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नवाचार मंच के साथ-साथ सुविधा भी प्रदान करेगा।


अमिताभ बच्चन बने IDFC FIRST बैंक के पहले ब्रांड एंबेसडर

IDFC FIRST बैंक ने अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने का ऐलान किया है। इस घोषणा के साथ ही अमिताभ बच्चन इस बैंक के ब्रांड एंबेसडर बनने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं।
IDFC FIRST बैंक अपने ग्राहकों को बचत एवं चालू खाता, एनआरआई खाते, सैलरी खाते से लेकर होम और पर्सनल ऋण, छोटे कारोबार ऋण सहित कई अन्य सेवाएं मुहैया कराता है।


टाइगर वुड्स को 2021 के वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में किया गया शामिल

अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स को साल 2021 के वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए चुना जाएगा। वुड्स का चयन इस महीने चुने गए 10 फाइनलिस्टों में से 2021 के लिए किया गया है। उनके द्वारा दुनिया भर में जीते गए रिकॉर्ड 93 खिताब में 82 अमेरिकी वीजीए टूर खिताब शामिल हैं। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में मास्टर्स में अपना 15 वां प्रमुख खिताब जीता था।
वुड्स ने तीन बार कैरियर ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम किया हैं और 2000-01 में "टाइगर स्लैम" का टाइटल हासिल किया जब वह बॉबी जोन्स के बाद एक ही समय में सभी चार प्रमुख चैंपियनशिप खिताब जीतने वाले पहले गोल्फर बने थे। साल 2021 के हॉल का चयन 20 सदस्यीय पैनल समिति किया गया।


भारत में लॉन्च किया गया डिजिटल सॉल्यूशंस एक्सचेंज "GOKADDAL" क्लाउड

भारत में दुनिया का पहला डिजिटल सॉल्यूशन एक्सचेंज क्लाउड "GOKADDAL" लॉन्च किया गया है। GOKADDAL, क्लाउड-आधारित चार A यानी ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एनालिटिक्स और ऑगमेंटेटिव टेक्नोलॉजीज पर केंद्रित एक समाधान एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। GOKADDAL अपने ग्राहकों को सही उपकरण और सही प्रदाताओं के साथ-साथ सही समाधान के लिए एक मंच पर लाता है और जो उन्हें अपने डिजिटल परिवर्तन पर निगरानी रखने में मदद करता है। GOKADDAL क्लाउड डिलीवरी प्लेटफॉर्म से उम्मीद की जाती है कि यह डिजिटल समाधान को वितरित और प्रबंधित करने में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा हैं।
दुबई की उभरती प्रौद्योगिकी कंपनी "GOKADDAL Technologies" मर्कडो समूह का एक हिस्सा है।


प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता संतु मुखोपाध्याय का निधन

जाने-माने बंगाली अभिनेता संतु मुखोपाध्याय का निधन। वे "संसार सिमांते (Sansar Simante) और भालोबासा भालोबासा (Bhalobasa Bhalobasa)" जैसी फिल्मों में अदा की भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय थे। उनकी अन्य लोकप्रिय फिल्मों में राजा, गणदेवता और ब्यापिका बिदे (Byapika Biday) फिल्में शामिल हैं। कोलकाता में जन्मे अभिनेता ने कई टीवी धारावाहिक जैसे इति कुटुम, जोल नूपुर और अंडरमहल में भी काम कर चुके है।


ई-विद्याभारती और ई-अरोग्यभारती नेटवर्क परियोजना के लिए TCIL ने गाम्बिया के साथ किया समझौता

टेलीकम्यूनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) ने गाम्बिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौता पर हस्ताक्षर अफ्रीका में विदेश मंत्रालय की ई-विद्याभारती (टेली-शिक्षा) और ई-आरोग्यभारती (टेली-मेडिसिन) नेटवर्क परियोजना में हिस्सेदारी के लिए किए गए है। गाम्बिया इस ई-नेटवर्क परियोजना में हिस्सा लेने वाला 16 वाँ देश होगा। नई दिल्ली में इस समझौते पर हस्ताक्षर गाम्बिया के उच्चायुक्त जैनबा जगने और TCIL के तकनीकी निदेशक कमेंद्र कुमार द्वारा किए गए।


राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने मनाया अपना 35 वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) ने 12 मार्च को अपना 35 वां स्थापना दिवस मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने NCRB के स्थापना दिवस के अवसर पर क्राइम मल्टी एजेंसी सेंटर (Cri-MAC) और राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रशिक्षण केंद्र (NCTC) का उद्घाटन किया। एनसीआरबी के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस संगठनों के महानिदेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।
क्या है Cri-MAC & NCTC?
  • जघन्य अपराध और राज्य के सहयोग से संबंधित अन्य मुद्दों पर जानकारी साझा करने के लिए क्राइम मल्टी एजेंसी सेंटर (Cri-MAC) की शुरुआत की गई है.
  • पुलिस अधिकारियों, न्यायाधीशों, अभियोजकों सहित अन्य हितधारकों को साइबर अपराध जांच पर पेशेवर गुणवत्ता वाली ई-लर्निंग सेवाओं की सुविधा के लिए राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रशिक्षण केंद्र (NCTC) का उद्घाटन किया गया है.

भावना डेहरिया ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊँची Kosciuszko पर फेहराया तिरंगाह

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में रहने वाली पर्वतारोही भावना डेहरिया ने होली के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊँची पर्वत चोटी Mount Kosciuszko (माउंट कोसीयुस्को) (2,228-मीटर) पर फतेह कर ली है। डेहरिया ने वर्ष 2019 में दीवाली पर तंजानिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट किलिमंजारो (5, 895 मीटर) पर तिरंगा फेहराया था।


-------------------------------
फेसबुक ने महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए 'प्रगति' पहल की कि शुरुआत

फेसबुक इंडिया ने भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल फेसबुक "प्रगति" लॉन्च की है। फेसबुक प्रगति N/Core (द/न्यूड सेंटर फॉर सोशल इनोवेशन) द्वारा संचालित है।
इस पहल से काम की शुरुआत करने वाली महिलाओं के लिए उद्यमिता शुरू करने और भारत में महिलाओं के बीच जागरूकता और प्रौद्योगिकी को अपनाने में मदद मिलेगी। फेसबुक प्रगति द्वारा प्रत्येक गैर-लाभकारी संस्था को अपना काम करने के लिए 50 लाख तक के चार अनुदान प्रदान किए जाएंगे। कार्यक्रम गैर-मुनाफे के भीतर दूसरी-स्तरीय क्षमता के निर्माण पर काम करेगा, जिसमें मार्केटिंग, मानव संसाधन और प्रौद्योगिकी के कार्यात्मक संरक्षक की एक श्रृंखला होगी। स्थिरता लाने के अलावा, यह संस्थापकों को रणनीतिक विकास पर समय बिताने का अवसर प्रदान करेगा, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से वृद्धि संभव हो पाएगी।


स्पाइसजेट GAHSL में वेयरहाउसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सुविधा केंद्र की करेगा स्थापना

भारत में कम लागत वाली माने जाने वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने GMR हैदराबाद एविएशन एसईजेड लिमिटेड (GHASL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत, स्पाइसजेट, GHASL के एयरोस्पेस और औद्योगिक पार्क में वेयरहाउसिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और ट्रेडिंग सुविधा केंद्र शुरू करेगी। पार्क द्वारा "रेडी-टू-यूज़" औद्योगिक बुनियादी ढांचे के व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एसईजेड के अंतर्गत भूमि चुनने की सुविधा दी जाती है। बहु-उत्पाद विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) के फ्री ट्रेड वेयरहाउसिंग जोन के अंतर्गत वेयरहाउसिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और ट्रेडिंग सुविधा केंद्र की स्थापना की जाएगी।
तेलंगाना में मौजूद फार्मा, एयरोस्पेस और रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव और एफएमसीजी सहित विभिन्न उद्योगों को हैदराबाद हवाई अड्डे से माल के निर्यात और आयात के लिए वेयरहाउसिंग खानपान की उपलब्धता का लाभ मिलने की उम्मीद है।


भारत को ग्लोबल एनिमल प्रोटेक्शन इंडेक्स 2020 में मिला दूसरा स्थान

हाल ही में जारी किए गए ग्लोबल एनिमल प्रोटेक्शन इंडेक्स 2020 में भारत को दूसरे स्थान पर रखा गया है। यह इंडेक्स अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण चैरिटी "वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन" द्वारा जारी किया जाता है। एनिमल प्रोटेक्शन इंडेक्स (एपीआई) जारी करने का उद्देश्य अच्छा कर वाले देशों प्रोत्साहित करना और पशु कल्याण नीति और कानून में कमजोर देशों को उजागर करना हैं।
इंडेक्स के नियम और कानून के अनुसार देशों को A (अधिकतम स्कोर) से G (न्यूनतम स्कोर) होने के आधार रैंक दी जाती है। भारत को इस सूचकांक में C स्कोर दिया गया है। भारत को ये स्थान स्पेन, मैक्सिको, फ्रांस और न्यूजीलैंड के साथ दिया गया है। स्वीडन, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रिया को अधिकतम स्कोर यानि A के साथ शीर्ष स्थान पर रखा गया है।
वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन ने 50 देशों के पशु कल्याण नीतियों और कानून का आकलन किया और जहां स्पष्ट रूप से पशु कल्याण कानूनों की कमी की पहचान की गई। यह तत्काल किए जाने वाले जरूरी सुधारों पर जोर दे रहा है। सूचकांक देशों को अच्छे पशु कल्याण प्रक्रियाओं जैसे कि जानवरों को स्वच्छ, स्वस्थ रखने और प्राकृतिक व्यवहार दर्शाने और उचित जगह पर रखने में मदद करेगा। इस सूची में शीर्ष स्थान पर हासिल करने वाले देशों में जानवरों की सुरक्षा के लिए मजबूत कानून हैं, हालांकि, ये कानून डेयरी पशुओं की सुरक्षा के लिए उतने सख्त नहीं हैं।


बिल गेट्स ने दिया माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से इस्तीफा

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से इस्तीफ़ा दे दिया है. वह वैश्विक स्वास्थ्य, विकास, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपनी फिलान्थ्रोपिक प्राथमिकताओं के लिए अधिक समय समर्पित करना चाहते हैं. उन्होंने वारेन बफेट के बर्कशायर हैथवे इंक के बोर्ड से भी इस्तीफ़ा दे दिया है, जहाँ वे 2004 से सेवा में थे. हालांकि, वह सीईओ सत्या नडेला और कंपनी के अन्य लीडर के तकनीकी सलाहकार के रूप में काम करना जारी रखेंगे. गेट्स ने 2008 में माइक्रोसॉफ्ट से इतीफा दे दिया था.



सौराष्ट्र ने अपना पहला रणजी ट्रॉफी खिताब जीता

सौराष्ट्र ने बंगाल के खिलाफ पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल करने के बाद अपना पहला रणजी ट्रॉफी खिताब जीता, जो अंततः राजकोट, गुजरात में फाइनल में ड्रा में समाप्त हुआ. जयदेव उनादकट ने सौराष्ट्र टीम का नेतृत्व किया. सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाये, और इस लक्ष्य का पीछा करती बंगाल की टीम पांचवें और अंतिम दिन जीत हासिल करने में 44 रन से चूक गई, जिसके चलते सौराष्ट्र ने अपनी पहली रणजी ट्रॉफी जीती.
नियमों के अनुसार, यदि रणजी ट्रॉफी का फाइनल ड्रॉ की ओर जाता है, तो पहली पारी की बढ़त के आधार पर विजेता का फैसला किया जाता है. जो भी पहली पारी में बढ़त लेने में सफल होता है, उसे चैंपियन घोषित किया जाता है.
रणजी ट्रॉफी का इतिहास
रणजी ट्रॉफी एक घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैंपियनशिप है जो भारत में क्षेत्रीय और राज्य क्रिकेट संघों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई टीमों के बीच खेली जाती है. वर्तमान में प्रतियोगिता में 38 टीमें शामिल हैं, जिसमें भारत के सभी 28 राज्यों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों में से चार से कम से कम एक प्रतिनिधि होता है. इस प्रतियोगिता का नाम भारत के सबसे पहले अन्तराष्ट्रीय क्रिकेटर रंजित सिंह के नाम पर रखा गया है जिन्हें रणजी के नाम से भी जाना जाता था. प्रतियोगिता का पहला मैच 4 नवंबर 1934 को मद्रास और मैसूर के बीच मद्रास के चेपक मैदान में आयोजित किया गया था. यह टूर्नामेंट सबसे अधिक बार मुंबई ने जीता है जिन्होंने कुल 41 बार इस टूर्नामेंट को जीता है इसमें उन्होंने 1958–59 से 1972–73 लगातार 15 बार ये टूर्नामेंट में जीत प्राप्त की थी.


यूपी सरकार ने राज्य में कौशल विकास के लिए शुरू की तीन योजनाएं

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में युवाओं के लिए कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए तीन महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. तीन योजनाएँ लखनऊ में कौशल सतरंग, युवा हब और शिक्षुता योजना हैं. यूपी सरकार ने सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर '' आरोग्य मित्र'' की भी घोषणा की.
1. कौशल सतरंग योजना
कौशल सतरंग में सात घटक होंगे जो युवाओं को अवसर प्रदान करेंगे. In this regard, यूपी सरकार ने  राज्य के युवाओं को विश्व स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित करने  2 लाख युवाओं के रोजगार के लिए IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान)-कानपुर और अन्य प्लेसमेंट एजेंसियों के साथ समझौता किया है.
2. युवा हब योजना
युवा हब योजना को राज्य के बजट में 1,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे और इसका उद्देश्य परियोजना की अवधारणा और संचालन के एक वर्ष के लिए वित्तीय मदद करके हजारों कुशल युवाओं को रोजगार प्रदान करना था.यह राज्य में 30,000 स्टार्टअप स्थापित करने की सुविधा भी प्रदान करेगा. IIM (भारतीय प्रबंधन संस्थान) लखनऊ इस योजना का ज्ञान भागीदार है.
3. मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप योजना
मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप योजना राज्य के युवाओं को 2500 रुपये का वजीफा प्रदान करेगी.


पूर्व ओलंपिक भाला चैंपियन दाना ज़ेटोपकोवा का निधन

पूर्व ओलंपिक भाला चैंपियन दाना ज़ेटोपकोवा का निधन हो गया है. वह एक ओलंपिक भाला चैंपियन थी जिन्होंने 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में स्वर्ण जीता और 1960 में रोम में ओलंपिक रजत जीता. 1958 में, उन्होंने 35 साल की उम्र में 55.73 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाया. वह 1954 और 1958 में यूरोपीय चैंपियन बनीं. हेलसिंकी आयोजन समिति ने उन्हें "सबसे खुश स्वर्ण पदक विजेता" घोषित किया. उन्होंने 1960 में कोच के रूप में काम किया और 1980 में भूमिका से सेवानिवृत्त हुई.


भारत का पहला जीवित पाक कला संग्रहालय लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल

वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (WGSHA) मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) ने WGSHA, मणिपाल, कर्नाटक में "भारत का पहला जीवित पाक कला संग्रहालय" स्थापित करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में प्रवेश किया. संग्रहालय अप्रैल 2018 में खोला गया था, जो लगभग 25,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और संग्रहालय की संरचना एक विशाल पोटका के रूप में है.
इस संग्रहालय के संस्थापक और क्यूरेटर शेफ विकास खन्ना जिन्होंने पाक संग्रहालय की स्थापना करने का यह विचार रखा था और पाक कला की भारत की समृद्ध परंपरा के इतिहास को संरक्षित करने और भावी पीढ़ियों शिक्षित करने के लिए इस संग्रहालय में लाखों डॉलर के उपकरण दान किए थे.
संग्रहालय में ऐतिहासिक और साथ ही घरेलू सामान हैं जैसे कि भारत में पुर्तगालियों द्वारा बनाई गई प्लेटें, एक पुराना बीज बोने वाल उपकरण, एक प्राचीन कश्मीरी चाय बनाने वाला उपकरण जिसे 'समोवर' के रूप में जाना जाता है, मंदिरों में भोजन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला 100 साल पुराना लाडल और हड़प्पा युग के कटोरे. कोंकण, उडुपी और चेट्टीनाड क्षेत्रों के बर्तन, रोलिंग पिन के एक बड़े संग्रह के अलावा, सभी आकृतियों और आकारों के बर्तन, विभिन्न प्रकार के चाय के बर्तन आदि संग्रहालय में पाए जाते हैं
लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स क्या है?
लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (एलबीआर) भारतीयों द्वारा मानव प्रयास के विभिन्न क्षेत्रों में देश और विदेश में की गई उपलब्धियों की एक सूची है. LBR अनुकरणीय कारनामों का उत्सव है और प्रथम, आविष्कार, खोज, सम्मान, पुरस्कार और वास्तव में असाधारण जैसी उपलब्धियों को मान्यता देता है।


भारत की पहली डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा पश्चिम बंगाल में आरम्भ

डाक विभाग, कोलकाता (पश्चिम बंगाल सर्कल), ने 2 डाकघरों में निशुल्क डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा, साल्ट लेक सिटी के आईटी पोस्ट ऑफिस और न्यू टाउन के एक्शन एरिया में पोस्ट ऑफिस में शुरू की है. इस सेवा के तहत ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार डाक घर से अपना पार्सल एकत्र कर सकेंगे.
यह सुविधा यूरोपीय देशों में काफी लोकप्रिय है लेकिन भारत में पहली बार शुरू हो रही है. यह सेवा कामकाजी वर्ग के ऐसे लोगों के लिए की गई है, जिन्हें घर पर कोई पार्सल प्राप्त नहीं करना है. ऐसे लोग अपने पार्सल और उनसे संबोधित पत्रों को 24 × 7 पर कियोस्क से ले सकते हैं.
डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा कैसे काम करती है?
एक ग्राहक को एक विशिष्ट लॉकर नंबर दिया जाएगा जहां पोस्ट इंडिया पोस्ट पार्सल छोड़ देगा. पार्सल को डिजिटल पार्सल लॉकर में डाल दिया जाएगा और संबंधित ग्राहक को एक ओटीपी नंबर के साथ एक एसएमएस जारी किया जाएगा. यह पार्सल सात दिनों तक ग्राहकों के लिए सुलभ रहेगी, जिसके दौरान वे दिन के किसी भी समय पार्सल एकत्र कर सकते हैं ।


विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

World Consumer Rights Day : विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने का दिन है।
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का जश्न मनाने का उद्देश्य इसका मुख्य उद्देश्य उभयलिंगी या ग्राहकों को उनकी शर्तों के लिआ बनाए रखा गया उपभोक्ता संरक्षण अधिग्रहित और उसके अंतर्गत आने वाले कानूनों की शर्त देना है। उपभोक्ता अधिकारों का व्यापक रूप से मतलब है कि प्रत्येक उपभोक्ता को वस्तुओं या सेवाओं की गुणवत्ता, सामर्थ्य, मात्रा, शुद्धता, कीमत और मानक के बारे में जानकारी रखने का अधिकार है।
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2020 का थीम: "द सस्टेनेबल कंज्यूमर" ("The Sustainable Consumer").
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का इतिहास
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से प्रेरित है, जिन्होंने 15 मार्च 1962 को अमेरिकी कांग्रेस को एक विशेष संदेश भेजा था, जिसमें उन्होंने औपचारिक रूप से उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया था। ऐसा करने वाले वह पहले विश्व नेता थे। उपभोक्ता आंदोलन ने पहली बार 1983 में उस तारीख को चिह्नित किया और अब महत्वपूर्ण मुद्दों और अभियानों पर कार्रवाई करने के लिए हर साल दिन का उपयोग करता है।


केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में की 4% की बढ़ोतरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जनवरी 2020 से पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) और केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. यह मूल वेतन/पेंशन के 17 प्रतिशत की मौजूदा दर से अधिक है.
यह निर्णय 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए फायदेमंद होगा; इससे 1.13 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. चूंकि यह निर्णय 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी होगा, इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने के लिए एरियर प्रदान किया जायेगा. यह वृद्धि स्वीकृत फार्मूले के अनुसार है, जो 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के अलावा, केंद्र सरकार के पेंशनर और केंद्र सरकार से पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने वाले लोग इस फैसले से लाभान्वित होंगे.
महंगाई भत्ता क्या है?
बढ़ती महंगाई की भरपाई के लिए महंगाई भत्ता आमतौर पर सरकारी कर्मचारियों को मिलता है. महंगाई भत्ते की गणना लोगों पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए एक मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है.


-------------------------------
नीयू बना विश्व का पहला 'डार्क स्काई नेशन'

नीयू (Niue) देश की ओर से अपने आकाश, भूमि और समुद्र के संरक्षण के लिए International Dark-Sky Association's (IDA) या अंतर्राष्ट्रीय डार्क-स्काई एसोसिएशन (आईडीए) को दिए गये गये आवेदन को मंजूरी मिल गयी है। नीयू अब 'डार्क स्काई प्लेस' ('Dark Sky Place') के रूप में मान्यता प्राप्त दुनिया का पहला पूर्ण देश बन गया है, यह दक्षिण प्रशांत महासागर में एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र है।
अँधेरे आसामान राष्ट्र (dark sky nation)  बनने वाला पहला देश नीयू केवल 1600  लोगों की आबादी वाला एक छोटा प्रशांत राष्ट्र है। मुएलाऊ विलेज के दक्षिणी किनारे से हाकुपू विलेज के उत्तरी किनारे तक नीयू को अब डार्क-स्काई प्लेस का दर्जा मिल गया है।
डार्क स्काई प्लेस क्या है?
अंतर्राष्ट्रीय डार्क स्काई प्लेस, वे स्थान होते हैं, जो रात के समय के वातावरण को स्वाभाविक रूप से अंधेरा रखते हैं। पार्क, रिज़र्व और स्थानीय समुदायों सहित दुनिया भर में इन मान्यता प्राप्त 130 से अधिक डार्क साइट हैं, लेकिन अब तक यह सम्मान कभी भी इस तरह से पूरे देश को नहीं दिया गया है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: 16 मार्च

भारत हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाता है. भारत सरकार देश के लोगों को टीकाकरण के महत्व को बताने के लिए हर साल राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाती है. वर्ष 1995 में भारत में पोलियो के खिलाफ एक ओरल वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी. भारत 1995 से पल्स पोलियो कार्यक्रम का अवलोकन कर रहा है. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को पोलियो से बचाव के लिए जागरूक करना और इसे पूरी तरह से दुनिया से मिटाना है.
हाइलाइट
27 मार्च 2014 को, भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के 11 अन्य देशों के साथ पोलियो मुक्त देश के रूप में प्रमाणित किया गया था. ये देश थे बांग्लादेश, भूटान, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, नेपाल, श्रीलंका, तिमोर-लेस्ते और थाईलैंड. भारत में पोलियो के रोगियों का अंतिम मामला 13 जनवरी 2011 को सामने आया था.
टीकाकरण क्या है?
अत्यधिक संक्रामक रोगों को रोकने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी तरीका है. टीकाकरण, विश्व से एक बड़ी मात्रा में  चेचक और पोलियो, खसरा और टेटनस जैसी बीमारियों का निवारण करने में बहुत मददगार साबित हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने बताया कि पच्चीस निवारण योग्य इन्फेक्शन के लिए प्रमाणित टीके उपलब्ध हैं.


एथलीटों और कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए योजनाओं की घोषणा

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राज्य के खिलाड़ियों और कलाकारों के कल्याण के लिए सबसे बड़ी योजना की घोषणा की है. ‘मुख्यमंत्री के अचनाबा सनावराइजिंग जी तेंगबांग (CMAST)' और मुख्यमंत्री कलाकार सिंग गी तेंगबांग (CMAT) योजना राज्य के हजारों खिलाड़ियों और कलाकारों को लाभ प्रदान करेगी, जिन्होंने राज्य और देश का प्रतिनिधिव किया है.
‘Chief Minister’s Akhannaba Sanaroising gi Tengbang (CMAST)’
CMAST योजना के तहत, उन खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में उपयुक्त रोजगार  प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने चयनित अंतर्राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में अधिसूचित विषयों में पदक जीते हैं. यह योजना खिलाड़ियों को महंगे खेल की वस्तुओं की खरीद में भी समर्थन करेगी. इसके अलावा विभिन्न श्रेणियों में ओलंपिक प्रतिभागियों के लिए नकद पुरस्कार को 1 करोड़, 75 लाख, 50 लाख और 10 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है. स्पोर्ट्सपर्सन जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और बेरोजगार हैं, वे आजीवन पेंशन प्राप्त करेंगे.
'Chief Minister Artist Sing gi Tengbang (CMAT)’
कलाकारों के लिए योजना में, सीएमएटी को विभिन्न क्षेत्रों में कलाकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बनाया गया है और इसमें एक वर्ष में 4000 कलाकारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है. पेंशन लगभग 1000 कलाकारों को दी जाएगी जो 60 वर्ष और उससे अधिक हैं. पेंशनरों में पुरस्कार विजेता, गुरु और गैर-पुरस्कार विजेता शामिल हैं जिन्होंने मणिपुर की परंपरा, संस्कृति और कला रूपों को संरक्षित करने में योगदान दिया है. अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय त्योहारों में भाग लेने के लिए कलाकार, समूहों और संस्थानों के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी.
CMAT योजना विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि रंगमंच, शुमंग लीला, नृत्य, संगीत और दृश्य कला में प्रशिक्षण और प्रस्तुतियों के लिए सांस्कृतिक समूहों या संस्थानों को मौद्रिक सहायता प्रदान करेगी. यह योजना राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और समारोहों में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. पद्म पुरस्कार विजेता, राष्ट्रीय संगीत अकादमी जैसे संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी और ललित कला अकादमी पुरस्कार प्राप्त, युवा पुरस्कार विजेताओं सहित राज्य कला अकादमी के पुरस्कार विजेताओं को मणिपुरी संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए अपने सपनों और दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए एकमुश्त वित्तीय सहायता दी जाएगी

अचंता शरथ कमल ने ओमान ओपन में पुरुष एकल खिताब जीता

टेबल टेनिस के ऐस भारतीय पैडलर, अचंता शरथ कमल ने ITTF चैलेंजर प्लस ओमान ओपन पुरुष एकल खिताब जीता. उन्होंने मस्कट में खेले गए फाइनल में पुर्तगाल के शीर्ष वरीयता प्राप्त मार्कोस फ्रीटास को 4-2 से हराया.
शरथ ने 2010 में  मिस्र ओपन खिताब जीता था. इसके बाद उन्होंने दो बार सेमी फाइनल (2011 में मोरक्को ओपन और 2017 में इंडिया ओपन) में प्रवेश किया लेकिन इसमें विजय प्राप्त करने में नाकाम रहे. ।


उत्तराखंड में शुरू हुआ पारंपरिक "फूल देई" त्यौहार

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मनाया पारंपरिक फसल उत्सव "फूल देई". यह त्यौहार सभी पहाड़ों में रहने वाले लोगों के मध्य आंतरिक संबंधों को भी दर्शाता है.
फूल देई चैत्र के पहले दिन या मार्च के मध्य में मनाया जाता है (ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार). इस दिन युवा लड़कियां अधिकांश अनुष्ठान करती हैं और वे सबसे उत्सुक प्रतिभागी होती हैं. इस त्योहार में लडकियां ऋतु के पहले फूलों को तोडती हैं और अपने घरों को सजाती हैं, शब्द 'देई' एक प्रकार का मिष्ठान है जिसे गुड़, वाइटफ्लौर और दही से बनाया जाता है और सभी को प्रदान किया जाता है.।


प्रशांत कुमार बने YES बैंक के नए एमडी और सीईओ

प्रशांत कुमार को यस बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. कुमार को पहले YES बैंक प्रशासक के रूप में नियुक्त किया गया था. पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व गैर-कार्यकारी अध्यक्ष सुनील मेहता को यस बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.
महेश कृष्णमूर्ति बैंक के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में काम करेंगे, जबकि अतुल भेड़ा एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करेंगे. निवेशक बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, दो अधिकारियों को निदेशक के रूप में नामित करेगा.


विक्टर एक्सेलसेन और ताई त्ज़ु यिंग ने जीती ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन और चीनी ताइपी की ताई त्ज़ु यिंग ने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में क्रमशः पुरुष और महिला एकल का खिताब जीता है. ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप बर्मिंघम, इंग्लैंड में आयोजित की गई थी. बैडमिंटन विश्व महासंघ के कोरोनवायरस महामारी के कारण सभी टूर्नामेंटों को स्थगित करने से पहले यह अंतिम बैडमिंटन इवेंट था.
डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने चीनी ताइपी के चो तिएन-चेन को 21-1321-14 से हराकर ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के पुरुष एकल का खिताब जीता.
चीनी ताइपी की ताई तज़ु यिंग ने ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप की महिला एकल खिताब जीतने के लिए चीनी चेन यू फी को 21-19, 21-15 से हराया. ताई त्ज़ु यिंग के लिए ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में यह तीसरी जीत है.


-------------------------------
देवाशीष पांडा को RBI केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया गया

केंद्र सरकार ने देवाशीष पांडा को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया है. वह वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली में सचिव हैं. देवाशीष पांडा का नामांकन 11 मार्च, 2020 और अगले आदेशों तक प्रभावी है. RBI के बोर्ड में दो सरकार नामित निदेशक होते हैं. दूसरे निदेशक अतनु चक्रवर्ती है.


Microsoft ने COVID-19 को ट्रैक करने के लिए वेबसाइट लॉन्च की

Microsoft ने दुनिया भर में COVID-19 के प्रसार को ट्रैक करने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. वेब पोर्टल को माइक्रोसॉफ्ट की बिंग टीम ने लॉन्च किया है. पोर्टल का उद्देश्य दुनिया में नोवेल कोरोनावायरस के प्रसार को ट्रैक करना है. वेबसाइट का लिंक "bing.com/covid" है और यह प्रत्येक देश के लिए संक्रमण के आंकड़े प्रदान कराता है. एक उपयोगकर्ता देश में नोवल कोरोनोवायरस संक्रमण के मामलों की विशिष्ट संख्या को देखने के लिए एक इंटरेक्टिव मानचित्र पर देश पर क्लिक कर सकता है.
वेब पोर्टल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO), यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) और यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) जैसे स्रोतों से डेटा एकत्र करके जानकारी प्रदर्शित करता है.


-------------------------------
'वूमेन ऑन बोर्ड 2020' अध्ययन में भारत 12 वें स्थान पर

'वूमेन ऑन बोर्ड 2020' के अध्ययन के अनुसार भारत को दुनिया में 12 वां स्थान दिया गया है. सूची में नॉर्वे में 40.72% महिलाओं के साथ शीर्ष पर रहा. 'वूमेन ऑन बोर्ड 2020' पर एक अध्ययन वैश्विक भर्ती निविदा प्लेटफॉर्म MyHiringClub और सरकार-नौक्री द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है. अध्ययन के लिए 36 देशों की 7824 सूचीबद्ध कंपनियों पर विचार किया गया. भारत से, 628 सूचीबद्ध कंपनियों ने एक ऑनलाइन अध्ययन में भाग लिया. यह अध्ययन वैश्विक स्तर पर कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की उपस्थिति पर आधारित था.
'Women On Board 2020' पर अध्ययन के महत्वपूर्ण बिंदु:
  • नॉर्वे 40.72% महिलाओं के साथ इस सूची में सबसे ऊपर है
  • एशिया में लगभग 54% कर्मचारी और भारत में 39% महिलाएँ हैं
  • बोर्ड में महिला सदस्य की उपस्थिति में भारत दुनिया में 12 वें स्थान पर है
  • भारत की 628 सूचीबद्ध कंपनियों में 55% कंपनियां महिला निदेशकों की थीं

-------------------------------
महाराष्ट्र ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलने को मंजूरी दी

मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलकर नाना शंकरसेठ मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन होने जा रहा है. महाराष्ट्र राज्य सरकार ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलकर नाना शंकरसेठ मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. प्रस्ताव को रेल मंत्रालय के साथ साझा किया जाएगा.
नाना शंकरसेठ महाराष्ट्रियन परोपकारी और शिक्षाविद थे, जिन्होंने मुंबई के विकास में बहुत योगदान दिया. वह पहले भारतीय थे, जिन्हें बॉम्बे की तत्कालीन विधान परिषद के लिए नामित किया गया था.


Covid-19 के प्रति भारत ने 10मिलियन डॉलर आपातकालीन निधि जारी की

भारत सरकार ने Covid-19 के लिए 10 मिलियन डॉलर आपातकालीन निधि की जारी की है. भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के लिए डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम को भी एक साथ रखने की योजना बनाई है. भारत ने एकीकृत रोग निगरानी पोर्टल (IDSP) का सुझाव दिया जिसका उपयोग वर्तमान में संक्रमित रोगियों का पता लगाने और संपर्क ट्रेसिंग के लिए किया जा रहा है. लीडर ने प्रस्ताव दिया कि स्वास्थ्य सचिवों और सभी सार्क सदस्य देशों के विशेषज्ञों को कोविद -19 के प्रसार पर निगरानी और अंकुश लगाने के लिए समन्वय करना चाहिए ।

RBI ने शहरी सहकारी बैंकों में एकल और समूह की उधारकर्ता एक्सपोज़र सीमा में की कटौती

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने शहरी सहकारी बैंक (UCBs) में एकल उधारकर्ता और समूह के लिए एक्सपोज़र सीमा में बदलाव किया है। शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए एक्सपोज़र सीमा को बड़े ऋणों से उत्पन्न एकाग्रता जोखिमों को कम करने के लिए कम किया गया है।
इसे निम्नलिखित तरीके से बदलाव किया गया है:
  • आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) में एकल उधारकर्ता एक्सपोज़र सीमा को टीयर I पूंजी के लिए घटाकर 15% कर दिया है। इससे पहले यह सीमा टीयर I और टियर II पूंजी का 15% थी।
  • RBI ने शहरी सहकारी बैंकों (UCB) में समूह के उधारकर्ताओं के लिए एक्सपोज़र सीमा को टीयर I पूंजी के लिए 25% तक घटा दिया है। इससे पहले यह सीमा टीयर I और टियर II पूंजी का 40% थी।
RBI के अनुसार, बैंकों द्वारा 31 मार्च 2023 तक एकल और समूह उधारकर्ताओं के लिए मौजूदा एक्सपोज़र सीमा को नई एक्सपोज़र सीमा के अनुसार संशोधित किया जाना चाहिए। ये नई सीमाएँ सभी नए ऋणों पर भी लागू होंगी। साथ ही आरबीआई द्वारा यह भी कहा गया कि यूसीबी के पास अपने कुल ऋण का कम से कम 50% होना चाहिए और 25 लाख रुपये से अधिक या उनकी टियर I पूंजी का 0.2% नहीं होना चाहिए, अधिकतम 1 करोड़ रुपये प्रति उधारकर्ता जो भी अधिक हो। जबकि वे यूसीबी जो वर्तमान में उपरोक्त शर्तों के साथ संरेखित नहीं हैं, उन्हें 31 मार्च 2024 तक इन मानदंडों का पालन करना होगा।
RBI ने समायोजि‍त नि‍वल बैंक ऋण (ANBC), या क्रेडिट-बैलेंस शीट एक्सपोज़र (CEOBSE) की क्रेडिट समतुल्य राशि का यूसीबी के लिए प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) लक्ष्य को 40% से बढ़ाकर 75% करने का फैसला किया है। इन मानदंडों को भी 31 मार्च 2024 तक पूरा करना होगा।


-------------------------------
Flipkart का लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियों बेचने के लिए Aegon से करार

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए व्यापक बीमा समाधान (comprehensive insurance solutions) बेचने के लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस (Aegon Life Insurance) के साथ करार किया है। यह करार उन ग्राहकों को लक्षित करता है, जो 10 लाख रुपये तक की बीमा राशि के साथ त्वरित डिजिटल नीतियों  ( instant digital policies) की मांग कर रहे हैं। इन जीवन बीमा पॉलिसियों को चिकित्सा परीक्षणों या कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह एक त्वरित जीवन बीमा कवर है, इसके मूल मूल्य प्रस्ताव के रूप में डिजिटल पॉलिसी है।
इस टाई-अप का उद्देश्य जीवन बीमा पॉलिसियों के बारे में ग्राहकों की धारणा को बदलना है क्योंकि ग्राहकों को लगता है कि यह लंबी और मुश्किल अवधि और गलत बिक्री सहित महंगा और बोझिल है। टाई-अप एक सुविधाजनक और पारदर्शी तरीके से एक बटन के क्लिक पर ग्राहकों को जीवन बीमा उपलब्ध कराकर इसे एक नई दृष्टि देगा।
नीति के बारे में:
जिन जीवन बीमा पॉलिसियों की पेशकश की जानी है, उनमें 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की रकम के साथ अलग-अलग ऑफर्स होंगे। इसमें 1 लाख रुपये की बीमा राशि के लिए 129 रुपये से शुरू होने वाले प्रीमियम भी शामिल होंगे। पॉलिसी की उपलब्धता 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच के फ्लिपकार्ट के मौजूदा ग्राहकों तक ही सीमित है।

-------------------------------
OIL ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी के साथ किये COSA पर हस्ताक्षर

भारत के दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय तेल खोजकर्ता, ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी के साथ क्रूड ऑयल बिक्री समझौते (COSA) पर हस्ताक्षर किये हैं। कच्चे तेल की बिक्री और खरीद के लिए दोनों संस्थाओं द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। COSA समझौते से कच्चे तेल की बिक्री और खरीद को सुव्यवस्थित करने की उम्मीद है, जो पूर्वोत्तर भारत के खेतों से उत्पादित किया जाएगा। COSA समझौता पांच साल की अवधि के लिए प्रभावी होगा, अर्थात् 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च 2025 तक होगा।


वयोवृद्ध कवि पुथुसेरी रामचंद्रन का निधन

वयोवृद्ध  मलयालम कवि और विद्वान पुथुसेरी रामचंद्रन का निधन हो गया है। ‘ओन्नान्यथ्युकट्टम’ उनकी पहली कविता थी, जो 1944 में प्रकाशित की गयी थी। उनकी काव्य रचनाएँ केरल के प्रारंभिक इतिहास के साथ-साथ प्रारंभिक और मध्ययुगीन मलयालम भाषा के गहन अध्ययन पर केंद्रित थीं। उन्होंने अपने जीवन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं जैसे कि शिक्षक, कवि, लेखक और साथ ही एक समय में एक राजनीतिक कार्यकर्ता। उन्हें उनके अथक प्रयासों के लिए भी जाना जाता है जिसके कारण 2013 में मलयालम को अंततः केंद्र सरकार द्वारा एक शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी।

एन एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर

"An Extraordinary Life: A biography of Manohar Parrikar" पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के जीवन पर एक किताब है। इस पुस्तक का सह-लेखन ( co-authored by) दिग्गज पत्रकार सदगुरु पाटिल और मायाभूषण नागवेकर ने किया है। "एन एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर" नामक पुस्तक का प्रकाशन पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा किया जाएगा।
मनोहर पर्रिकर ने 2014 से 2017 तक भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में चार कार्यकाल के साथ सेवा की।


केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री ने  महाराष्ट्र में लांच की ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा मुंबई और मंडवा, महाराष्ट्र के बीच ’रोपैक्स’ या ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा (ferry service) शुरू की गई । ग्रीस में बना यह जहाज 200 कारों और 1,000 यात्रियों को ले जा सकता है और मानसून के दौरान भी चलने में सक्षम है। मुंबई और मांडवा के बीच सड़क की दूरी 110 किलोमीटर है। यह 14 समुद्री मील की गति तक पहुँच सकता है और 18 किलोमीटर की समुद्री यात्रा को 45 मिनट से एक घंटे में पूरा करेगा।


वयोवृद्ध पत्रकार पाटिल पुटप्पा का निधन

वयोवृद्ध पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सदस्य पाटिल पुटप्पा का निधन हो गया है। वह 1962 और 1974 के बीच दो कार्यकालों के लिए राज्यसभा के सदस्य थे। वह कन्नड़ वॉचडॉग समिति के पहले अध्यक्ष भी थे और सीमा सलाहकार समिति के संस्थापक अध्यक्ष भी थे। पुट्टप्पा साप्ताहिक "प्रपंच" के संस्थापक-संपादक थे और उन्होंने "नवयुग" का भी संपादन किया। उन्होंने विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों में भी कॉलम लिखे।

आरफा शेरवानी और रोहिणी मोहन को चमेली देवी जैन पुरस्कार

"द वायर" ("The Wire") की आरफा खानम शेरवानी और बेंगलुरु की फ्रीलांसर रोहिणी मोहन को संयुक्त रूप से उत्कृष्ट महिला पत्रकार के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। शेरवानी को कश्मीर और उत्तर प्रदेश में संघर्ष की स्थितियों और असम में NRC अभ्यास पर मोहन की रिपोर्टिंग से खोजी पत्रकारिता के लिए एक नया मानदंड स्थापित करने के लिए चुना गया। जूरी में राजनीतिक विश्लेषक जोया हसन, पत्रकार श्रीनिवासन जैन और मनोज मित्ता  शामिल थे।
यह पुरस्कार एक भारतीय पत्रकारिता पुरस्कार है, जिसे 1980 में मीडिया फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था, जिसका नाम एक महान स्वतंत्रता सेनानी, समुदाय सुधारक चमेली देवी जैन के नाम पर रखा गया  है। वार्षिक पुरस्कार प्रिंट, ब्रॉडकास्ट और ऑनलाइन मीडिया श्रेणी से पूरे भारत में सामाजिक सरोकार, समर्पण, साहस और करुणा को पहचानता है।


फ़िलिपींस बना सभी वित्तीय बाजारों को निलंबित करने वाला दुनिया का पहला देश

फ़िलिपींस सभी वित्तीय बाजारों को निलंबित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज और फिलीपींस के बैंकर्स एसोसिएशन के बयानों से वित्तीय बंद की पुष्टि की गई। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज को 17 मार्च को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया था, जबकि मुद्रा और बांड व्यापार निलंबित कर दिया गया था। वित्तीय बाजारों को निलंबित करने का निर्णय कोरोनोवायरस महामारी के चलते लिया गया था। फिलिप अधिकारियों ने बंद की प्रमुख वजह के रूप में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए जोखिम का हवाला दिया।
फिलीपींस में व्यापक बंदी के बीच वित्तीय बाजारों को निलंबित करने के फैसले का अन्य एक्सचेंजों द्वारा पालन किए जाने की उम्मीद है।


CRPF और आदित्य मेहता फाउंडेशन मिलकर करेंगे दिव्यांग सैनिकों को प्रशिक्षित

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने साइबर ऑपरेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पैरा-स्पोर्ट्स सहित विभिन्न कौशलों में अपने अंगों को खोने वाले अपने सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक विकलांगता समर्थन NGO आदित्य मेहता फाउंडेशन के साथ एक समझौता किया है।
सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) ए पी माहेश्वरी की मौजूदगी में बल और आदित्य मेहता फाउंडेशन के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को औपचारिक रूप दिया गया।  MoU का उद्देश्य ऐसे कर्मियों के लिए नए अवसर पैदा करना है, जो बल का अभिन्न अंग बने हुए हैं।
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ( Central Reserve Police Force)
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधिकार के तहत कार्य करता है। सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों में पुलिस संचालन में कानून और व्यवस्था को बनाए रखने में सहायता करने में निहित है।


प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन

जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन हो गया। उन्हें यादों की बारात, धर्मात्मा, दयावान और नूरजहाँ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए जाना जाता था। वह एक अभिनेता होने के साथ-साथ और निर्देशक भी थे, जो हलचल, प्यारा दोस्त जैसी लोकप्रिय फिल्मों से जुड़े हुए थे। वह दिवंगत बॉलीवुड स्टार अभिनेता अमजद खान के भाई थे।


अब Top tech लगायेंगे COVID-19 से जुड़ी फर्जी खबरों पर रोक

दुनिया के शीर्ष टेक दिग्गज अब संयुक्त रूप से अपने प्लेटफॉर्म पर COVID-19 से जुड़ी फर्जी खबरों और गलत सूचना के खिलाफ लड़ेंगे। जिन शीर्ष दिग्गजों ने फर्जी खबरों के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की है, उनमें फेसबुक, गूगल, लिंक्डइन, माइक्रोसॉफ्ट, रेडिट, ट्विटर और यूट्यूब शामिल हैं। ये कंपनियां COVID-19 से जुड़ी फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं की जांच करने के लिए मिलकर काम कर रही हैं।
ये कंपनियां संयुक्त रूप से वायरस के बारे में धोखाधड़ी और गलत सूचनाओं का मुकाबला कर रही हैं और साथ ही अपने प्लेटफार्मों पर आधिकारिक कंटेंट (authoritative content) को बढ़ा रही हैं। वे दुनिया भर की सरकारी हेल्थकेयर एजेंसियों के साथ समन्वय में महत्वपूर्ण अपडेट साझा करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
इन टेक दिग्गजों में से, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने पहले ही COVID-19 महामारी के कारण लोगों का शोषण करने से रोकने के लिए अपने प्लेटफार्मों पर मेडिकल फेस मास्क बेचने वाले विज्ञापनों और कॉमर्स लिस्टिंग पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है।


रविंदर सिंह ढिल्लन होंगे पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के नए CMD

रविंदर सिंह ढिल्लन को पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) का नया अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। वह नियुक्ति के बाद से अपनी सेवानिवृत्ति 31 मई, 2023 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगे। वर्तमान में वे पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) लिमिटेड में निदेशक (परियोजना, लोक शिकायत) के रूप में कार्यरत हैं।
पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक भारतीय वित्तीय संस्थान है। 1986 में स्थापित होने वाला ये संस्थान भारतीय पॉवर क्षेत्र की वित्तीय रीढ़ माना जाता है। पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन को जून 2007 में "नवरत्न CPSE" की उपाधि दी गई थी और आरबीआई द्वारा 28 जुलाई 2010 को इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी के रूप में वर्गीकृत किया गया।


ATK फुटबाल क्लब ने तीसरी बार जीती इंडियन सुपर लीग

गोवा के फतोर्दा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में ATK FC (फुटबॉल क्लब) ने चेन्नईयिन एफसी को 3-1 से हराकर तीसरी बार ISL (इंडियन सुपर लीग) ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। फाइनल मुकाबले में एटीके एफसी की ओर से जेवियर हर्नांडेज़ और एडू गार्सिया ने गोल दागे। ATK (Atlético de Kolkata) पश्चिम बंगाल के कोलकाता का एक भारतीय पेशेवर फुटबॉल क्लब है।
ATK (Atlético de Kolkata) ने 2014 में टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण जीता था और दूसरी वार 2016 में खिताब अपने नाम किया था, इन दोनों ही मुकाबलों में ATK ने फाइनल में केरल ब्लास्टर्स को हराया था। अब तक एटीके के अलावा, केवल दो अन्य टीमों ने आईएसएल में विजेता रही है: बेंगलुरु एफसी (2018-19) और चेन्नईयिन (2015, 2017-18)।



जाने-माने मराठी अभिनेता जयराम कुलकर्णी का निधन

मराठी के लोकप्रिय अभिनेता जयराम कुलकर्णी का निधन। उनका जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में बरसी तहसील में हुआ था। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया था, जिनमें 'चल रे लक्ष्या मुम्बैला', 'आशी ही बन्वाबंवी', 'थरथराहट', 'रंगत संगत' फिल्मे काफी लोकप्रिय थी, उनकी आखिरी फिल्म "खेल आयुष्याचा आयुषी" हाल ही में रिलीज हुई थी।
कुलकर्णी पुणे के आकाशवाणी केंद्र में काम किया करते थे, जहाँ उनकी मुलाकात साहित्य, रंगमंच और फिल्म के क्षेत्र से जुड़ी कई बड़ी हस्तियों से हुई थी।


अमेरिका ने कोरोनोवायरस दवा का इंसानों पर परिक्षण किया शुरू

अमेरिका ने प्रकोप बन चुके कोरोनोवायरस का इलाज करने के लिए तैयार की वैक्सीन (दवाई) का इंसानों पर परीक्षण करने के लिए पहले चरण की शुरुआत कर दी है, महामारी घोषित किए गए कोरोनोवायरस से अभी तक वैश्विक स्तर पर 7,000 से अधिक लोगों मृत्यु हो चुकी है।
Covid-19 वैक्सीन परीक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:-
  • दवाई की जांच के लिए आए पहले व्यक्ति के बाद सिएटल के कैसर परमानेंट वाशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट (KPWHRI) में परीक्षण शुरू किया गया ।
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID)नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) का हिस्सा है, जो इस ट्रायल का वित्त पोषण कर रहा है।
  • लगभग छह सप्ताह तक किए जाने वाले इस परीक्षण के लिए 18 से 55 वर्ष की आयु के 45 स्वस्थ वयस्क को चुना गया है।
  • इस परिक्षण के लिए चुने गए लोगो को 28 दिनों में बांह में इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के माध्यम से दवा की दो खुराक दी जाएगी।
  • इसे NIAID वैज्ञानिकों और उनके सहयोगियों द्वारा कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Moderna, Inc. द्वारा विकसित किया गया था, इस वैक्सीन को mRNA-1273 का नाम दिया गया है।
  • कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रीपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) ने पहले चरण के परीक्षण के लिए वैक्सीन उम्मीदवार के गठन का सहयोग किया है। सीईपीआई ने अब तक नॉर्वे, यूके, जर्मनी, जापान, कनाडा, इथियोपिया, ऑस्ट्रेलिया, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, और वेल्ल्कम से कई वर्षों के लिए अपने 1 बिलियन अमरीकी डॉलर के फंडिंग लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए 760 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं।
  • CEPI ने फैलते संक्रामक रोगों के लिए दवा तैयार करने में तेजी लाने और COVID-19 के वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार करने के लिए में सहायता के लिए USD 2 बिलियन डॉलर तत्काल जुटाने का आह्वान किया है।

विकलांगजनों के सशक्तिकरण के लिए शुरू हुआ नवाचार सुगम्य भारत अभियान

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के लिए संयुक्त रूप से नवाचार सुगम्य भारत अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य प्रौद्योगिकी और उपकरणों की मदद से सभी क्षेत्रों में भागीदारी करने के लिए समान अवसर तक पहुंच प्रदान करने के लिए विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाना है।
"नवाचार सुगम्य भारत अभियान":
"नवाचार सुगम्य भारत अभियान" अभियान माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से विकलांगजन सशक्तिकरण विभाग, राष्ट्रीय अनुसंधान और शिक्षा नेटवर्क और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिलकर शुरू किया गया है। इस अभियान में माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य तकनीकों का उपयोग करके विकसित किए गए व्यावहारिक प्रौद्योगिकी समाधान के एक एग्रीगेटर के रूप में कार्य किया जाएगा। इन 21 समाधानों का उपयोग विकलांग व्यक्तियों द्वारा अनुभव किए गए आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त  जैसे शिक्षा, कौशल निर्माण, रोजगार, गतिशीलता, पुनर्वास और अन्य सरकारी सेवाओं में सहायता प्राप्त करने के लिए किया जाएगा।
इस अभियान में छात्रों, नागरिकों और सामाजिक प्रभाव संगठन शामिल होंगे। इस अभियान में विकसित किए गए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ समाधानों को माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा सहायता प्रदान करने के साथ-साथ समाधान को विकसित करने और स्केल करने के लिए अनुदान भी दिया जाएगा।


केरल सरकार ने कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए आरंभ किया 'ब्रेक द चेन' अभियान

केरल सरकार ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए 'ब्रेक द चेन' नाम से एक विशाल हैंडवाशिंग अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को सार्वजनिक और व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना है।
इस अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार पर हाथ धोने के हैंडवाश की बोतलों के साथ पानी के नल लगाए जाएंगे। साथ ही केरल सरकार ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि जब वे बाहर हों तो हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल अवश्य करें। इसके अलावा राज्य में सभी कार्यालयों में सैनिटाइटर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

आयुध निर्माणी दिवस: 18 मार्च

हर साल 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस मनाया जाता है। भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माणी की शुरुआत कोलकाता के कोसीपोर में 18 मार्च, 1802 में की गई थी। ओएफबी विश्व का 37 वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण बनाने वाला निकाय होने के साथ-साथ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा आयुध निर्माणी है।
इस दिन को देश भर में राइफलों, तोपों, तोपखाने, गोला-बारूद आदि को प्रदर्शित करके मनाया जाता है। समारोह का आरंभ परेड के साथ शुरू होता है और प्रदर्शनी में विभिन्न पर्वतारोहण अभियानों की तस्वीरों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
आयुध निर्माणी बोर्ड से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:-
  • ओएफबी को भारत की “Fourth Arm of Defence” और “Force Behind the Armed Forces” (सशस्त्र बलों के पीछे बल)" के रूप में भी जाना जाता है.
  • ओएफबी रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के अंतर्गत काम करता है.
  • भारतीय आयुध कारखाना भारतीय के सभी सशस्त्र बलों यानि भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना को रक्षा उत्पादों की आपूर्ति करता है.
  • ओएफबी द्वारा निर्मित आर्म्स एंड एमुनेशन, वेपन स्पेर्स, केमिकल्स एंड एक्सप्लोसिव्स, पैराशूट्स, लेदर और क्लोदिंग चीजे दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में निर्यात किए जा रहे हैं.
History of Ordnance Factory Board आयुध निर्माणी बोर्ड का इतिहास
ओएफबी की स्थापना 1775 में हुई थी और इसका मुख्यालय अयोध्या भवन, कोलकाता में स्थित है। ओएफबी में 41 आयुध कारखानों, 9 प्रशिक्षण संस्थान, 3 क्षेत्रीय विपणन केंद्र और 5 क्षेत्रीय सुरक्षा नियंत्रक शामिल हैं, जो पूरे भारत में फैला हुआ है।

बजाज ऑटो ने राजीव बजाज को दोबारा चुना कंपनी का एमडी और सीईओ

बजाज ऑटो द्वारा राजीव बजाज को फिर से कंपनी का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है। बजाज ऑटो की बोर्ड बैठक के बाद यह घोषणा की गई। राजीव बजाज 5 साल के कार्यकाल के लिए बजाज ऑटो के एमडी और सीईओ के रूप में 31 मार्च, 2020 तक कार्यत है। बोर्ड द्वारा राजीव बजाज को 1 अप्रैल, 2020 से अगले पांच साल की अवधि के लिए दोबारा इस पद पर नियुक्ति के लिए चुना गया। वहीँ बैठक में गीता पीरामल को बजाज ऑटो के स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।


रक्‍तस्राव रोकने के लिए INST ने विकसित की स्टार्च आधारित ‘हेमोस्‍टैट’ सामग्री

नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) द्वारा स्टार्च आधारित ‘हेमोस्‍टैट’ सामग्री तैयार की गई है। स्टार्च-आधारित हेमोस्टैट सामग्री रक्त में प्राकृतिक थक्के कारकों को केंद्रित करती है जो रक्त बहने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हेमोस्‍टैट सामग्री खून में थक्‍के बनाने वाले प्राकृतिक कारणों को गाढ़ा करते हुए अतिरिक्‍त द्रव्‍य को अवशोषित करता है जो रक्‍तस्राव को रोकने के लिए जरूरी है। हालांकि,  प्राकृतिक रूप से नहीं सड़ने वाले पदार्थों (गैर-बायोडिग्रेडेबल) को हटाने के बाद रक्‍तस्राव फिर शुरू हो सकता है। इस सामग्री के प्रारंभिक चरण के विकास को ‘मटेरियालिया’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।
इस पर काम करने वाले वैज्ञानिकों ने उम्‍मीद जताई कि वे एक बहुमुखी, संभवत: जीवन-रक्षक और सस्‍ता उत्‍पाद विकसित कर सकेंगे जो दुनिया भर के कम आय वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं के लिए एक अधिक यथार्थवादी समाधान होगा। इस उत्‍पाद ने अवशोषण क्षमता में सुधार किया है और यह प्राकृतिक रूप से सड़नशील होने के साथ-साथ जैविक रूप से अनुकूल भी है।
नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाला एक स्वायत्त संस्थान है।


पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब अपने ग्राहकों को जारी कर सकेगा वीज़ा डेबिट कार्ड

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करने के लिए वीज़ा के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ अब पेटीएम वित्त वर्ष 2020-2021 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी कर सकेगा। साथ PPBL अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करेगा और कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाले सभी व्यापारियों को लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा यह अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने में भी सक्षम बनाएगा।
पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड सबसे तेजी से बढ़ते बैंक खातों की संख्या के साथ-साथ RuPay डेबिट कार्ड जारी करने वाला सबसे बड़ा जारीकर्ता है।


गुजरात में बनाई जाएगी दुनिया की पहली उड़ने वाली कार "PAL-V Liberty"

दुनिया की पहली उड़ने वाली कार ‘PAL-V Liberty’ गुजरात में बनाई जाएगी। PAL-V का पूरा नाम पर्सनल एयर-लैंड व्हीकल है। PAL-V लिबर्टी कार और ऑटोजिरो या जाइरोप्लेन से मिलकर बना है।
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में  और राज्य के उद्योग प्रधान सचिव एमके दास और PAL-V के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास के उपाध्यक्ष कार्लो मासबोमेल के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस कार को डच कंपनी PAL-V (पर्सनल एयर एंड लैंड व्हीकल) द्वारा बनाया जाएगा।
PAL-V फ्लाइंग कार में दो इंजन लगे होंगे, जो सड़क पर 160 किलोमीटर की गति से दौड़ सकेगी और हवा में 180 किमी की गति से उड़ सकेगी। कार केवल तीन मिनट में उड़ान वाहन में बदल जाएगी और एक बार ईधन फुल भरने पर 500 किमी की दूरी तय कर सकती है।


मणिकरण पावर बना इंडियन गैस एक्सचेंज का पहला सदस्य

मणिकरण पावर लिमिटेड (MPL), इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) के नाम प्रख्यात भारत के पहले गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पहला सदस्य बन गया है। IGX भारतीय ऊर्जा विनिमय (इंडिया एनर्जी एक्सचेंज) का अंग है। IGX द्वारा इस साल फरवरी में सदस्यता अभियान शुरू किया गया था। MPL जो पहले से ही IEX में ट्रेडिंग मेंबर है, IGX के साथ हाथ मिलाने वाला पहला सदस्य भी होगा। MPL भारतीय ऊर्जा विनिमय और पावर एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड में ऊर्जा के व्यापार के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जो शक्ति, आरईसी ट्रेडिंग और समूह कैप्टिव के द्विपक्षीय ऊर्जा व्यापार में दस्तावेज और सहायता प्रदान करता है। इसकी वेबसाइट से पता चलता है कि पॉवर ट्रेडिंग और आरईसी में इसके करीब 2,000 क्लाइंट हैं।
इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (IGX) कुशल और टिकाऊ गैस बाजार को प्रोत्साहित करने और बनाए रखने और देश में गैस व्यापार को बढ़ाने के लिए भारत का पहला स्वचालित राष्ट्रीय स्तर का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।


एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास दर अनुमान 2020 में की कटौती

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2% कर दिया है। इससे पहले यह पूर्वानुमान 5.7% आंका गया था। रेटिंग एजेंसी ने अनुमान में कटौती का कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोनावायरस महामारी के पड़ते प्रभाव को बताया है।
एसएंडपी के अलावा मूडीज और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development) ने भी भारत की ग्रोथ के पूर्वानुमानों को कम कर दिया है। मूडीज ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर 5.3% कर दिया है, जबकि, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के विकास दर अनुमानों को घटाकर 5.1% कर दिया है।


कोरोनावायरस के चलते फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट हुआ स्थगित

फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने दुनिया भर में फैली कोरोनोवायरस महामारी के चलते फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट को स्थगित करने का ऐलान किया है। इस साल में मई-जून में आयोजित होने वाले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया है।
रोलांड गैरोस (फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट) का 2020 संस्करण अब इस साल सितंबर-अक्टूबर के महीने में आयोजित किए जाने के लिए निर्धारित किया गया। फ्रेंच टेनिस फेडरेशन (एफएफटी) द्वारा प्रतियोगिता को टालने का निर्णय लोगों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के मद्देनजर लिया गया है।


करण बाजवा होंगे गूगल क्लाउड इंडिया के नए प्रबंध निदेशक

गूगल क्लाउड द्वारा करण बाजवा को भारत में कंपनी नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। गूगल क्लाउड में करण बाजवा G सूट और गूगल क्लाउड जैसे  विभिन्न कार्यकर्मो के व्यापक समाधान का प्रबंधन करेंगे। इसके अलावा वह स्थानीय डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र के सहित भारत-आधारित ग्लोबल सिस्टम इंटीग्रेटर्स (जीएसआई) के साथ मिलकर गूगल क्लाउड के निरंतर कार्यों का संचालन करेंगे।
इससे पहले करण बाजवा आईबीएम के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं।


सुप्रीम कोर्ट ने नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन को दी मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की मंजूरी दे दी। उच्‍चतम न्‍यायालय ने इस संबंध में केंद्र सरकार को तीन महीनों के अन्दर तौर-तरीके निर्धारित करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ न्‍यायालय ने कहा कि सेना में महिला-पुरूष को बराबर नहीं मानने का कोई बहाना स्‍वीकार नहीं किया जा सकता और सबके लिए समान अवसरों की आवश्‍यकता है।।
न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की पीठ ने सरकार के उस तर्क को भी खारिज कर दिया है जिसमे बताया गया था कि नौसेना में अस्‍थायी कमीशन पर काम कर रही महिला अधिकारियों को समुद्र में नाविक की डयूटी पर तैनात नहीं किया जा सकता, क्‍योंकि नौसेना के रूसी जहाजों में महिलाओं के लिए वॉशरूम नहीं है। अदालत ने कहा कि ऐसे तर्क 1991 और 1998 की केंद्र की नीति के खिलाफ है, जिसमें नौसेना ने महिला अधिकारियों की भर्ती पर वैधानिक प्रतिबंध हटा लिया गया था। पीठ ने 2008 में महिला अधिकारियों को नौसेना में स्थायी कमीशन दिए जाने से पहले प्रतिबंधित नीति के संभावित प्रभाव को समाप्त कर दिया। इसनेन्‍यायालय ने उन महिला अधिकारियों को पेंशन का लाभ देने की मंजूरी भी दी जो सेवानिवृत्‍त हो चुकी हैं और जिन्‍हें स्‍थायी कमीशन नहीं दिया गया था।


सिंगापुर में जुलाई में आयोजित किया जाएगा 7 वां वर्ल्ड सिटीज समिट

सार्वजनिक प्रशासन और शहरों के सतत विकास का 7 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन यानि वर्ल्ड सिटीज समिट (WCSसिंगापुर में 5 से 9 जुलाई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। इसे सिंगापुर के सेंटर फॉर लाइवेबल सिटीज और शहरी पुनर्विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाएगा। डब्ल्यूसीएस 2020 का विषय "Livable and Sustainable Cities: Adapting to a Disrupted World" है। WCS 2020 को सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक (SIWW) और क्लीनएनिवरो समिट सिंगापुर (CESG) के साथ आयोजित किया जाना है।
इस सम्मलेन के लिए सिंगापुर सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया। डब्ल्यूसीएस की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी, जिसके बाद से इसे प्रत्येक 2 वर्षों में एक बार आयोजित किया जाता है। यह सरकार के प्रतिनिधयों, औद्योगिक विशेषज्ञों को नई साझेदारी बनाने और शहर की चुनौतियों का सामना करने और एकीकृत शहरी समाधान साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है और इस सम्मलेन में इस बार इस बारे में चर्चा की जाएगी की शहर कैसे जलवायु परिवर्तन, सामाजिक बदलाव और आत्मविश्वास के साथ तकनीकी व्यवधानों का सामना कर सकते हैं।


कानपुर IIT और L&T सर्विसेज ने औद्योगिक साइबर सुरक्षा पर अनुसंधान के लिए मिलाया हाथ

कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT-K) और L & T टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS) ने औद्योगिक और अवसंरचना साइबर सुरक्षा पर मिलकर अनुसंधान करने के लिए समझौता किया है। LTTS के सीईओ और प्रबंध निदेशक केशब पांडा और आईआईटी कानपुर के उप निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल द्वारा इस बहु-वर्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
एमओयू से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:
  • ये दोनों संयुक्त रूप से आईआईटी कानपुर परिसर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केंद्र) की स्थापना और हनीपोट (साइबर अटैक करने और हैकिंग के प्रयासों का अध्ययन करने के लिए स्थापित नेटवर्क केंद्र), घुसपैठ का पता लगाने वाले सिस्टम, मैलवेयर विश्लेषण, ब्लॉकचैन, अतिसंवेदनशीलता मूल्यांकन (vulnerability assessment) और प्रवेश परीक्षण और साइबर जागरूकता के क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम और अनुसंधान करेंगे। 
  • सीओई IIT कानपुर के C3i केंद्र का एक भाग होगा, जो केंद्रीय सरकार द्वारा वित्तपोषित अपनी तरह का एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्च सेंटर है, जिसे भारत के रणनीतिक और महत्वपूर्ण उपयोगिता बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए समाधान और प्रौद्योगिकियों पर काम करने के लिए विकसित किया गया है।
  • C3i केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित साइबर सुरक्षा अनुसंधान केंद्र है। इसकी शुरुआत तकनीकी सुरक्षा प्रयासों को विकसित करने और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए अनुसंधान, शिक्षा और स्टार्ट-अप को पैदा करने के उद्देश्य से की गई है।



नितिन गडकरी ने राष्ट्रपति को "A Tribute to Manohar Parrikar'" पुस्तक की भेंट

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति भवन में मनोहर पर्रिकर की पहली पुण्यतिथि के अवसर पर उन पर लिखी गई पुस्तक 'Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar' की एक प्रति भेंट की।

Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar' पुस्तक का लेखन तरुण विजय द्वारा किया गया था, जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 16 मार्च 2020 को जारी किया गया था। मनोहर पर्रिकर गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत के पूर्व रक्षा मंत्री थे, जिनका 17 मार्च 2019 को निधन हो गया था।

नौसेना ने विशाखापत्तनम में बनाया नया क्वॉरन्टीन शिविर

नौसेना ने कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए पूर्वी नौसेना कमान (ENC) में तैनात INS विश्वकर्मा में क्वॉरन्टीन शिविर स्थापित किया है। क्वॉरन्टीन शिविर का निर्माण COVID-19 से प्रभावित देशों से निकाले जा रहे भारतीय नागरिकों के लिए किया गया है। यह COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए भारत के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए किया जा रहा भारतीय नौसेना का एक प्रयास है। क्वॉरन्टीन शिविर में सभी उपयुक्त सुविधाओं और अन्य व्यवस्था के साथ पूरी तरह से आवश्यक उपकरणों से लैस है जिसमें करीब 200 लोग ठहराये जा सकते हैं।

इस शिविर में COVID-19 प्रभावित देशों से निकाले जा रहे भारतीय नागरिकों पर ENC के नौसेना कर्मियों और चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी। यहाँ लाए गए व्यक्तियों की निगरानी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार की जाएगी।

ए. अजय कुमार होंगे युगांडा में भारत के अगले उच्चायुक्त

ए. अजय कुमार को युगांडा गणराज्य में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में ए. अजय कुमार विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यत हैं। अजय कुमार 2001 बैच के IFS अधिकारी हैं।

युगांडा की गिनती अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे गरीब देशों में होती है। यहां की एक तिहाई से अधिक आबादी अंतरराष्ट्रीय गरीबी रेखा से नीचे रहने को मजबूर है।


डीएसी ने वायु सेना के लिए स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदने की दी मंजूरी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council) ने भारतीय वायु सेना के लिए स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान की खरीद को मंजूरी दे दी है। इससे वायु सेना के लिए कुल 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे। देश में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान की खरीद से मेक इन इंडिया अभियान को भी बल मिलने की संभावना है क्योंकि इन विमानों को स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। भविष्य में तेजस विमान वायुसेना के बेड़े का सबसे प्रमुख विमान बनने की उम्मीद है।

इसके अलावा रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 1,300 करोड़ रुपये के स्वदेशी रक्षा उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी दी है।
"तेजस" से जुड़े महतवपूर्ण तथ्य:
तेजस स्वदेशी रूप से डिज़ाइन किया गया हल्का लड़ाकू विमान (Light Combat Aircraft) है। तेजस को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तत्वाधान में विमान विकास एजेंसी (Aircraft Development Agency) द्वारा डिजाइन किया गया है। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा किया गया है। ये पहले ऑर्डर किए गए तेजस विमान का नया उन्नत Mk1A वर्जन होगा।


अरुंधति भट्टाचार्य ने Crisil बोर्ड से दिया इस्तीफा

अरुंधति भट्टाचार्य ने क्रिसिल बोर्ड से अपना इस्तीफा दे दिया है। वह Crisil में स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यत थीं। उनका इस्तीफा 15 अप्रैल, 2020 से लागू होगा। उन्होंने अपना इस्तीफा यूएसए की कंपनी सेल्सफोर्स का भारत में संचालन करने के लिए कंपनी का नया अध्यक्ष और सीईओ चुने जाने के कारण दिया है।
अरुंधति भट्टाचार्य भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष के रूप में काम करने वाली पहली महिला थीं। साथ ही वह वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्लेटफार्म स्विफ्ट इंडिया के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर रही  हैं।

भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक “My Encounters in Parliament” का हुआ विमोचन

भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक “My Encounters in Parliament” का विमोचन किया गया। भालचंद्र मुंगेकर भारत के जाने-माने अर्थशास्त्री और पूर्व राज्य सभा सदस्य हैं। इस पुस्तक का विमोचन पूर्व उपराष्ट्रपति- हामिद अंसारी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा और भाकपा (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी की उपस्थिति में  किया  गया ।

डोनाल्ड ट्रम्प ने 100 बिलियन डॉलर के कोरोनवायरस राहत पैकेज को दी मंजूरी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नोवेल कोरोनोवायरस से बीमार होने वाले अमेरिकी श्रमिकों द्वारा बीमारी के कारण ली जाने वाली छुट्टी (sick leave) को सुनिश्चित करने के लिए 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आपातकालीन सहायता पैकेज जारी करने की घोषणा की  हैं। इस 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर कोरोनावायरस राहत पैकेज जारी करने का उद्देश्य COVID-19 के कारण होने वाली महामारी के खिलाफ सुरक्षात्मक उपायों को मजबूत बनाना है।अमेरिका में, होटल, यात्रा और मनोरंजन क्षेत्रों को बंद करने और रेस्तरां और मॉल पर लगे प्रतिबंध के बाद सेवा क्षेत्र का बड़े पैमान पर नुकसान पहुंचा है। इस राहत पैकेज से उन लोगों को नि: शुल्क कोरोनावायरस परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी, जो सिक पे या फैमिली पेड छुट्टी पर है। इसमें महामारी से प्रभावित लोगों के लिए चिकित्सा सुविधा और भोजन भी उपलध कराया जाएगा।


वैश्विक स्तर पर हर साल 18 मार्च को ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 18 मार्च, 2018 में ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल रिसाइक्लिंग (बीआईआर) द्वारा मनाया गया, जिसके बाद इसे अब हर साल विश्व स्तर पर रीसाइक्लिंग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन द्वारा तीसरे ग्लोबल रिसाइकलिंग डे की थीम "रिसाइकलिंग हीरोज" रखी गई है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य 'अपशिष्ट' को एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में स्थापित करना है।
ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन द्वारा ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे का निर्धारित किया गया लक्ष्य :
  • विश्व के प्रतिनिधियों को इस बात की जानकारी देने की रीसाइक्लिंग केवल एक वैश्विक मुद्दा नहीं है अपितु बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और जिसके के लिए आम सहयोग की तत्काल बनाए जाने की आवश्यकता है।
  • लोगो को ये समझाना की ये केवल अपशिष्ट नहीं बल्कि पृथ्वी पर मौजूद एक संसाधन है, और जब तक इसे रिसाइक्लिंग कर इसका इस्तेमाल हमारे आसपास मौजूद वस्तुओं को तैयार करने में नहीं करेंगे, तब तक हम यह नही जान पाएंगे की यह हमारे लिए सही मायने में कितना महत्वपूर्ण हैं।

राज्यसभा के सदस्य बनने वाले पहले पूर्व मुख्य न्यायाधीश बने रंजन गोगोई

पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कल राज्यसभा के मनोनीत सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। केटीएस तुलसी की सेवानिवृत्ति के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट को भरने के लिए उन्हें मनोनीत किया गया था।
रंजन गोगोई भारत के 46 वें मुख्य न्यायाधीश थे। मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहते हुए अपने 13 महीने के लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या, समलैंगिकता, केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश और राफेल विमान सौदे सहित असम में नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC) जैसे कई विभिन्न ऐतिहासिक मामलों निर्णय में दिया।
राज्य सभा में कुल 250 होते है, जिसमें से 12 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए जाते हैं। ये 12 नामांकित सदस्य आम तौर पर साहित्य, विज्ञान, कला और सामाजिक सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्ति होते हैं। इसके अलावा अन्य सदस्य निर्वाचित होकर राज्यसभा पहुँचते है।

प्रधानमंत्री का COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए देश को संबोधन

आज पूरी दुनिया प्रकोप बन चुके COVID-19 महामारी से लड़ रही है, जो दिनों दिन भारत में भी अपने पाँव पसारती जा रही है इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च शाम को देशवासियों को संबोधित किया, जिसमे सभी भारतीयों से अपील की गई कि COVID-19 को रोकने के लिए जितना संभव हो सके लोग घर के अंदर ही रहें।
उनके संबोधित के कुछ मुख्य अंश इस प्रकार हैं:
  • उन्होंने कहा कि इस तरह की वैश्विक महामारी में, एक ही मंत्र काम करता है- “हम स्वस्थ तो जग स्वस्थ” क्योंकि यदि हम स्वस्थ रहेंगे तो दुनिया स्वस्थ रहेगी। उन्होंने देशवासियों से भीड़-भाड़ और सभाओं से दूर रहने और घरों से बाहर निकलने से बचने की अपील की। आजकल जिसे Social Distancing कहा जा रहा है, जो कोरोना वैश्विक महामारी के इस दौर में बहुत ज्यादा आवश्यक है।
  • उन्होंने सभी भारतीयों से अनुरोध किया कि वे अगले कुछ हफ्तों तक जब तक बहुत जरुरी न हो अपने घरों से बाहर न निकलें।
  • इसके अलावा उन्होंने राष्ट्र के लिए अपने संबोधन के दौरान एक शब्द "जनता कर्फ्यू" का उपयोग किया जिसका अर्थ है जनता के लिए,जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। "जनता कर्फ्यू" 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक लगाया जाएगा। साथ ही उन्होंने NCC,NSS,से जुड़े युवाओं,देश के हर युवा,सिविल सोसायटी,हर प्रकार के संगठन,इन सभी से भी अनुरोध किया कि वे अभी से लेकर अगले दो दिन तक सभी को जनता-कर्फ्यू के बारे में जागरूक करें।
  • उन्होंने यह भी घोषणा की कि कोरोना महामारी से उत्पन्न हो रही आर्थिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, वित्त मंत्री के नेतृत्व में सरकार ने एक कोविड-19-Economic Response Task Force के गठन का फैसला लिया है। ये टास्क फोर्स,ये सुनिश्चित करेगी कि, आर्थिक मुश्किलों को कम करने के लिए जितने भी कदम उठाए जाएं,उन पर प्रभावी रूप से अमल हो।

20 March 2020
-------------------------------

निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों को आज दिल्ली की तिहाड़ जेल में दी गई फांसी

निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले के चार दोषियों को आज सुबह दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई। ये चार दोषी पवन गुप्ता, विनय शर्मा, अक्षय ठाकुर और मुकेश सिंह थे। दिल्ली उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय द्वारा कल रात फासी पर रोक लगाने की दोषियों की अंतिम याचिका भी खारिज करने के बाद ही फासी का रास्ता साफ हो गया था। यह पहला मौका था जब तिहाड़ जेल में एक साथ चार लोगों को फांसी दी गई।
तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने चारों दोषियों को सुबह 5.30 बजे एक साथ फांसी पर लटकाए जाने की पुष्टि की। जेल में मौजूद डॉक्टर द्वारा जांच करने बाद के चार दोषियों को मृत घोषित कर दिया गया।
क्या था निर्भया गैंगरेप और हत्या का पूरा मामला?-
दिसंबर 2012 में पैरा-मेडिकल छात्रा निर्भया के साथ दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में एक चलती बस में छह लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था, जिसके कुछ दिनों बाद पीड़िता की सिंगापुर के एक अस्पताल में मौत हो गई थी
इस मामले के दोषियों में से एक ने जेल में आत्म हत्या कर ली थी और एक अन्य किशोर अभियुक्त को तीन साल तक बाल सुधार गृह में रखे जाने के बाद रिहा कर दिया गया था। इससे पहले निर्भया मामले के चारों दोषियों को तीन बार फांसी की सजा दी गई थी, लेकिन दोषियों ने फांसी से बचने के लिए हरसंभव कानूनी उपायों का इस्तेमाल किया। इससे पहले फांसी के लिए 22 जनवरी की तारीख निर्धारित की गई थी, जिसे 1 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया था।
न्यायालय ने 31 जनवरी को फांसी को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया था। जिसे 17 फरवरी को, फिर से 3 मार्च को सुबह 6 बजे के लिए तीसरी बार निर्धारित किया गया। हालांकि, अदालत ने दोषियों में से पवन गुप्ता की दया याचिका राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के समक्ष लंबित होने के चलते फिर से फांसी को टाल दिया था। इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा 4 मार्च को सभी चार दोषियों की दया याचिका खारिज करने बाद फांसी की सजा पर मोहर लग गई थी। इससे पहले राष्ट्रपति ने अन्य तीन दोषियों द्वारा दायर दया याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

पीएम मोदी ने 22 मार्च को 'जनता कर्फ्यू' का किया आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले रविवार यानि 22 मार्च को COVID 19 के प्रकोप के मद्देनजर "जनता कर्फ्यू" की अपील की है। यह लोगों द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू होगा और जो सुबह 7 बजे से  लेकर रात 9 बजे तक प्रभावी होगा। प्रधानमंत्री ने कल शाम को कोरोनोवायरस के प्रकोप के चलते देश को संबोधित किया था।
जनता कर्फ्यू से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी:
  • पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मियों और सफाई कर्मचारियों की सेवा के प्रति रविवार को शाम 5 बजे आभार व्यक्त करें।
  • पीएम मोदी ने सभी लोगों से आने वाले कुछ हफ्तों के लिए जहां तक संभव हो घर से काम करने और अत्यंत आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने का आग्रह किया।
  • पीएम मोदी ने 65 वर्ष से ऊपर के नागरिकों से घर पर रहने का विशेष आग्रह किया।
  • साथ ही प्रधानमंत्री नेव्यवसायी समुदाय से अपने कर्मचारियों की आर्थिक जरूरतों का ध्यान रखने को कहा और काम पर आने में असमर्थ होने की स्थिति में उनका वेतन नहीं काटने का अनुरोध किया।
  • सरकार ने वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कार्यबल गठित करने का फैसला किया है, जो सभी पक्षों से बातचीत करेगा।
  • पीएम मोदी ने माना कि भारत जैसे बड़ी आबादी वाले विकासशील देश में इस संक्रमण से निपटना आसान नहीं होगा।

रक्षा मंत्रालय ने LMG गन खरीदने के लिए इजरायली कंपनी के साथ किया अनुबंध

रक्षा मंत्रालय ने सुरक्षा बलों के लिए लाइट मशीन गन (LMG) की खरीद के लिए इज़राइल वैपन्स इंडस्ट्रीज के साथ पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण विंग ने 16,479 लाइट मशीन गन (LMG) की खरीद के लिए 880 करोड़ रुपये के पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ये सौदा भारतीय सशस्त्र बलों में लंबे समय से चली आ रही लाइट मशीन गन्स की मांग के लिए किया गया है।
लाइट मशीन गन (LMGs):
रक्षा मंत्रालय ने नेगेव 7.62 X 51 मिमी एलएमजी की खरीद के लिए 880 करोड़ रुपये के पूंजी अधिग्रहण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जो एक लड़ाकू हथियार है। इस हथियार का इस्तेमाल विश्व स्तर पर  किया जाता है और जिसे सुरक्षा बलों द्वारा वर्तमान में इस्तेमाल किए जा रहे हथियार के स्थान पर इस उन्नत बंदूक से सैनिक की सीमा पर और अधिक रेंज बढ़ने की उम्मीद है।

इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस: 20 मार्च

हर साल 20 मार्च को दुनिया भर में इंटरनेशनल डे ऑफ हेप्पीनेस मनाया जाता है। इस साल के इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस कैंपेन की थीम 'हैप्पीनेस फॉर ऑल, टुगेदर' है। इस मौके पर इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस अभियान ने विश्व में रह रहे लगभग 7.8 बिलियन लोगों और पृथ्वी के सभी 206 देशों और क्षेत्रों से एकजुटता से खुशहाल रहने और साथ मिलकर COVID 19 कोरोवायरस से लड़ने का संकल्प लेने का आह्वान किया है।
संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2013 से दुनिया भर के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए हर साल इंटरनेशनल डे ऑफ हेप्पीनेस के रूप में मनाया जाता है।

सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना को दी मंजूरी

सरकार ने 1480 करोड़ रुपये के खर्च से स्थापित किए जाने वाले राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना 4 वर्षों की अवधि 2020-21 से 2023-24 तक के लिए की गई है।

राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन:-
भारत सरकार द्वारा मंजूर किए गए राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन, विभिन्न प्रमुख मिशनों के साथ-साथ देश के कार्यक्रमों में तकनीकी वस्त्रों के उपयोग पर केंद्रित है। तकनीकी वस्त्र, सामग्री और उत्पाद हैं जिन्हें मुख्य रूप से सौंदर्य विशेषताओं के बजाए उनके तकनीकी गुणों और कार्यात्मक आवश्यकताओं के लिए निर्मित किया जाता है। तकनीकी वस्त्रों का उपयोग करने से कृषि, बागवानी और जलकृषि क्षेत्रों की उत्पादकता में वृद्धि, सेना, अर्धसैनिक बलों, पुलिस और सुरक्षा बलों की बेहतर सुरक्षा, राजमार्ग, रेलवे, बंदरगाह और हवाई अड्डों का मजबूत परिवहन बुनियादी ढांचा और आम नागरिकों की स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार का लाभ प्राप्त होता है।
यह मिशन युवा इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / विज्ञान मानकों और स्नातकों के साथ-साथ नवाचार और ऊष्मायन केंद्रों के निर्माण और स्टार्ट-अप और वेंचर्स के संवर्धन के साथ-साथ नवाचार को प्रोत्साहित करने की दिशा में भी काम करेगा। इस मिशन देश से संगठित / असंगठित क्षेत्र में 2 लाख नौकरियों के सृजन के साथ-साथ समूचे भारत पर संपूर्ण तकनीकी वस्त्र क्षेत्र के समग्र विकास के लिए भी प्रयास किया जाएगा।

रेलवे ने दिसंबर 2023 तक सभी ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण करने का रखा लक्ष्य 

भारतीय रेलवे दिसंबर 2023 तक कुल 28,810 किमी के ब्रॉड गेज मार्ग का विद्युतीकरण करने की योजना पर काम रहा है। रेलवे सौर मिशन के तहत, लगभग 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा में से 200 मेगावाट ऊर्जा तकनीकी-व्यावसायिक मूल्यांकन पर आधारित पवन ऊर्जा से प्राप्त करने पर विचार कर रहा है।
इस ऊर्जा में से लगभग 204.82 मेगावाट (101.42 मेगावाट सौर और 103.4 मेगावाट पवन ऊर्जा) के लिए पहले से ही नेटवर्क पर स्थापित किया जा चुका है। सौर और पवन ऊर्जा नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन हैं, जिसका उपयोग भारतीय रेलवे के नेटवर्क में किया जा रहा है।
रेलवे नेटवर्क के बचे हुए ब्रॉड गेज मार्गों के विद्युतीकरण की योजना निम्नानुसार होगी:
  • वर्ष 2019-20.20 में, 6,000 किमी ब्रॉड गेज मार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है।
  • वर्ष 2020-2021 में, 6,000 किमी ब्रॉड गेज मार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है।
  • वर्ष 2021-2022 में, 6,000 किमी ब्रॉड गेज मार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है।
  • वर्ष 2022-2023 में 6,5000 किमी के ब्रॉड गेज मार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है।
  • वर्ष 2023-2024 (दिसंबर 2023 के महीने तक) में, 4,310 किलोमीटर ब्रॉड गेज मार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है।

-------------------------------
विश्व चैंपियन बॉक्सर रोजर मेवेदर का निधन

पूर्व विश्व चैंपियन मुक्केबाज रोजर मेवेदर का निधन हो गया। उन्होंने 35 नॉकआउट के साथ 59-13 का वर्ल्ड रिकॉर्ड का बनाया था। 1981 में शुरू हुए अपने 18 साल के करियर में उन्होंने 130 और 140 पाउंड वर्ग में खिताब जीते। उन्होंने 17 की उम्र में अपनी पहली प्रतियोगित जीतकर वर्ल्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन जूनियर लाइटवेट में विश्व खिताब पर अपना कब्जा जमाया और 1987 में वर्ल्ड बॉक्सिंग काउंसिल जूनियर वेल्टरवेट का खिताब हासिल किया।
उनका जन्म 24 अप्रैल 1961 को ब्लैक माम्बा नाम से प्रसिद्ध ग्रैंड रैपिड्स, मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था और उनके ट्रेनर उनके अंकल फ्लॉयड मेवेदर थे। रोजर विश्व चैंपियन और मुक्केबाजी के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों में से माने जाते थे।

20 March 2020
-------------------------------

आईसीसी ने दो भारतीय अंपायरों को अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में किया शामिल

आईसीसी ने दो भारतीय अंपायरों वृंदा राठी और जननी नारायणन को आईसीसी डेवलपमेंट अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल करने का ऐलान किया है। यह घोषणा 100% क्रिकेट के लॉन्च के बाद की गई थी। 100% क्रिकेट एक 12 महीने का कैम्पेन है जिसे ICC महिला T20 विश्व कप 2020 में तेजी लाने के लिए शुरू किया गया है।
तमिलनाडु की जननी नारायणन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उन्होंने TNCA लीग में कार्य करने से पहले 2015 में अंपायरिंग परीक्षा दी थी। वह 2018 से  भारत में घरेलू टूर्नामेंट में अंपायरिंग कर रही हैं। जबकि, मुंबई की वृंदा राठी पूर्व खिलाड़ी हैं, जो 2018 से घरेलू क्रिकेट में अंपायरिंग कर रही हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल को सौपा इस्तीफा

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में चले आ रहे राजनितिक घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्य विधानसभा में 20 मार्च 2020 को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन को अपना इस्तीफा सौंपा। कुछ दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा 22 विधायकों को बाहर ले जाने के बाद कमलनाथ सरकार संकट में आ गई थी। विधानसभा में बहुमत न होने के चलते उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है।कमलनाथ ने 2018 में हुए विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

DBS बैंक और भारती AXA ने Covid-19 को कवर करने वाली बीमा योजना की लॉन्च

डीबीएस बैंक इंडिया ने भारती एक्सा के साथ मिलकर सभी चिकित्सा परिस्थितियों सहित Covid-19 को कवर करने वाले कोम्प्लिमेंटरी (मानार्थ) बीमा योजना को लॉन्च किया है।

इस बीमा योजना में अस्पताल में 10 दिनों से लेकर 30 दिनों तक भर्ती होने के लिए 5,000 रुपये प्रति दिन का कवर भी शामिल किया गया है। डीबीएस के सभी ग्राहक डिजीबैंक ऐप के माध्यम से इस स्वास्थ्य बीमा उत्पाद  की सुविधा का लाभ ले पाएंगे। साथ ही इसके साथ इमरजेंसी ग्लोबल मेडिकल असिस्टेंस प्रोग्राम की भी पेशकश करेगा जो चिकित्सा सहायता के लिए 24x7 पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

ग्रीस ने 2020 के टोक्यो आयोजकों को सौपीं ओलंपिक मशाल

कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते इस साल के ओलिंपिक खेलों पर मंडरा रहे स्थगित होने के खतरे के बीच ग्रीस ने बंद दरवाजों के अंदर आयोजित किए गए समारोह में टोक्यो 2020 के आयोजकों को ओलंपिक मशाल सौंप दी है। पैनथैनेसिक स्टेडियम में 25 साल पहले आधुनिक ओलंपिक खेलों का आरंभ हुआ था।ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन कैटरीना स्टेफनिडी ने पैनथैनेसिक स्टेडियम के अंदर ओलंपिक 'अग्निकुंड को प्रज्ज्वलित किया। एथेंस के प्रतिष्ठित पैनाथेनिक स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में ग्रीस या जापान के द्वारा आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक समारोह शामिल नहीं थे। पिछले सप्ताह प्राचीन ओलंपिया में मशाल प्रज्जवलित करने का समारोह भी दर्शकों के बिना आयोजित किया गया था।


हेलेनिक ओलंपिक समिति के अध्यक्ष स्पाइसर कैप्रालोस ने टोक्यो आयोजन समिति का प्रतिनिधित्व कर रहे नाओको इमोतो के हाथों को मशाल सौंपी, जो मशाल को जलाकर उसे आगे ले गए। टोक्यो ओलंपिक खेलों को 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाना है। हालांकि, कई एथलीटों ने महामारी कोरोनावायरस के विश्व फैलने के बावजूद किए जा रहे इस आयोजन पर चिंता जताई है।

व्हाट्सएप ने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी मुहैया कराने के लिए लॉन्च किया "Coronavirus Information Hub"

व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए “WhatsApp Coronavirus Information Hub” को लॉन्च किया गया है। व्हाट्सएप ने इस चैटबोट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ मिलकर शुरू किया है। इस हब को संचार के लिए व्हाट्सएप पर निर्भर रहने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, सामुदायिक नेताओं, गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्थानीय सरकारों और स्थानीय व्यवसायों के लिए सरल, कार्रवाई योग्य मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। साथ ही इससे अफवाहों को फैलने से रोकने और सटीक स्वास्थ्य जानकारी उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है।
व्हाट्सएप कोरोनोवायरस इंफॉर्मेशन हब लॉन्च करने के अलावा व्हाट्सएप ने कोरोनोवायरस की जाँच करने वाले संगठन इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क को एक मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि दान देने की भी घोषणा की है। इस दान का उद्देश्य #CoronaVirusFacts Alliance के तहत जाँच करने वालो का सहयोग करना है, जो पूरे विश्व में 100 से अधिक स्थानीय संगठनों तक फैला हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय वन दिवस: 21 मार्च

हर साल दुनिया भर 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय वन दिवस (International Day of Forests) मनाया जाता है। यह दिन सभी तरह के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जा रहा है। इस दिन देशों को वनों और पेड़ों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को प्रोत्साहित किया जाता है। इन गतिविधियों में वृक्षारोपण अभियान भी शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) पर सरकारों, वन पर सहयोगात्मक साझेदारी और क्षेत्र में अन्य संबंधित संगठनों के साथ साझेदारी में आयोजित किया जाता है।
हर साल इसे वनों का संरक्षण करने के लिए एक निर्धारित विषय पर आयोजित किया जाता है। इस साल के अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस का विषयForests and Biodiversity यानि वन और जैव विविधता है।

नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 21 मार्च

हर साल 21 मार्च को दुनिया भर में नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानि International Day for the Elimination of Racial Discrimination मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1960 में दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में पुलिस द्वारा रंगभेद कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने दौरान हुई 69 लोगों की हत्या की स्मृति में मनाया जाता है। इस वर्ष का नस्लीय भेदभाव उन्मूलन अंतर्राष्ट्रीय दिवस International Decade for People of African Descent पर केंद्रित है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव द्वारा International Decade for People of African Descent को साल 2015 से 2024 तक मनाया जाने की घोषणा की गई थी । जेनेवा में ह्यूमन राइट्स काउंसिल द्वारा 43 वें सत्र के हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय डिसाइड फॉर पीपुल ऑफ अफ्रीकन डिसेंट को शामिल किया गया था। जबकि दशक 2020 में लगभग आधा होने की कगार पर है, इसलिए इस साल इसकी प्रगति की समीक्षा करने और आगे की अपेक्षित कार्रवाई के बारे में फैसला करने के लिए एक समीक्षा निर्धारित की गई है।

APEDA ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए SFAC के साथ किया समझौता

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) और लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (SFAC) द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस एमओयू का उद्देश्य कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों के विकास और हितधारकों को बेहतर मूल्य उपलब्ध कराने के लिए कृषि निर्यात हेतु परस्पर सहयोग करना है। दोनों संगठन किसान उत्पादक संगठनों, किसानों की सहकारी समितियों को निर्यात मूल्य श्रृंखला से जोड़ने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। उपर्युक्त उद्देश्य को क्षमता निर्माण, बुनियादी ढांचे के निर्माण, समूहों में प्राथमिक और माध्यमिक प्रसंस्करण की सुविधा के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
एपीडा और एसएफएसी के बीच समझौते से मुख्य तथ्य:
  • एमओयू के अंतर्गत, एपीडा और एसएफएसी संयुक्त रूप से निर्यातकों के साथ एफपीओ को जोड़ने के लिए काम करेंगे।
  • वे क्षमता निर्माण, जागरूकता कार्यक्रम, विभिन्न कार्यक्रमों और विभिन्न हितधारकों की कार्यशालाओं की दिशा में भी काम करेंगे।
  • एपीडा, एसएफएसी द्वारा सहायता प्राप्त या चिन्हित किए गए किसान निर्माता कंपनियों (एफपीसी) द्वारा जैविक उत्पादों / क्षेत्रों के प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान करेगा।
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA):
एपीडा को फल, सब्जियां और उनके उत्पाद, मांस और मांस उत्पाद, पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पाद जैसे उत्पादों के निर्यात संवर्धन और विकास की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इसके अलावा इस पर चीनी के आयात की निगरानी की जिम्मेदारी है।
लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (SFAC):
एसएफएसी छोटे और सीमांत किसानों को किसान हित समूहों, किसान उत्पादक संगठनों और किसान उत्पादक कंपनी को संगठित करता है और छोटे और सीमांत किसानों को कृषि निवेशों की सुलभता और सस्ती उपलब्धता के लिए एक मंच प्रदान करता है।

वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे: 21 मार्च

प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2011 में डाउन सिंड्रोम के बारे में लोगो में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस के रूप में घोषित किया था। विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस 2020 का विषय "We Decide" है।
क्या होता है डाउन सिंड्रोम?
यह एक आनुवांशिक विकार है जो असामान्य कोशिका विभाजन के कारण गुणसूत्र 21 से अतिरिक्त आनुवांशिक सामग्री की वजह से होता है। डाउन सिंड्रोम वाले चेहरे की पहचान स्पष्ट रूप से आसानी हो जाती है, इसके कारण बुद्धि कमज़ोर होती है, विकास देर से होता है और इसके साथ थाइरॉइड या दिल का रोग भी हो सकता है.
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डाउन सिंड्रोम सभी लोगों को अपने जीवन से संबंधित या प्रभावित करने वाले मामलों के बारे में निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

RBI अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनाए रखने के लिए 30,000 करोड़ रु का करेगा निवेश

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश की अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए 30,000 करोड़ रुपये की चलनि‍धि लगाने की घोषणा की है। RBI ने यह निर्णय सभी बाजार सेंगमेंट सामान्य रूप से पर्याप्त चलनिधि और कारोबार के आम संचालन को सुनिश्चित करने की दिशा में बढ़ावा देने के लिए लिया है, क्योंकि कुछ वित्तीय बाजार COVID-19 के प्रकोप के चलते आर्थिक तनाव का सामना कर रहे हैं।
रिजर्व बैंक खुले बाजार के परि‍चालन (OMOs) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के लिए कुल 30,000 करोड़ रुपये की चलनिधि का उपयोग करेगा। यह राशि मार्च 2020 के महीने में 15,000 रुपये की दो किस्तों में लगाई जाएगी।

विश्व कविता दिवस: 21 मार्च

प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल काव्य अभिव्यक्ति के माध्यम से भाषाई विविधता को बढ़ावा देने और लुप्तप्राय भाषाओं को समुदायों के बीच सुनने का अवसर प्रदान करने के लिए विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कविता की मौखिक परंपरा को फिर से शुरू करने को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ कविता को पढाए जाने को प्रोत्साहित करने सहित कविता और अन्य कलाओं जैसे कि रंगमंच, नृत्य, संगीत और चित्रकला के बीच संवाद के दौर को पूनः लाना है।

संयुक्त राष्ट्र के शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने साल 1999 में पेरिस में आयोजित किए गए 30 वें सत्र के दौरान 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मान्यता दी थी।


इंटरनेशनल नॉरूज़ डे: 21 मार्च 

हर साल 21 मार्च को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल नॉरूज़ डे मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस हर साल "नोवरूज़" को मनाने के लिए मनाया जाता है, जो एक प्राचीन उत्सव है और जिसे वसंत के पहले दिन और प्रकृति के नवीकरण का प्रतीक माना जाता है। साथ ही यह पीढ़ी दर पीढ़ी और परिवारों के बीच शांति और एकजुटता के मूल्यों को भी प्रोत्साहित करता है।

वसंत के पहले दिन मनाए जाना वाला नोवरूज़ मूलत: प्रकृति प्रेम का उत्सव है। प्रकृति के उदय, प्रफुल्लता, ताज़गी, हरियाली और उत्साह का मनोरम दृश्य पेश करता है। इसे नए साल की शुरुआत के रूप में पश्चिम एशिया, मध्य एशिया, काकेशस, काला सागर बेसिन और बाल्कन में 3,000 से भी अधिक वर्षों से मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र ने जारी की दुनिया के सबसे खुशहाल देशों रिपोर्ट, फिनलैंड ने लगातार तीसरी बार किया टॉप

संयुक्त राष्ट्र ने World Happiness Report 2020 यानि दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की रिपोर्ट जारी की है। विश्व के 156 देशों पर तैयार की गई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट को यह दर्शाती है कि उनके नागरिक खुद को कितना खुशहाल मानते हैं। यह रिपोर्ट वैश्विक खुशहाली की स्थिति बताने का एक ऐतिहासिक सर्वेक्षण है। यह वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट की 8 वीं रिपोर्ट है। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 "environments for happiness" पर विशेषकर केन्द्रित थी, जिसमे खुशहाल रहने के लिए विशेष तौर पर सामाजिक वातावरण पर जोर दिया गया था।

वर्ष 2020 की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2017-2019 की अवधि पर तैयार की गई है, जिसमे निम्नलिखित 6 मानकों के आधार पर देशों को रैंकिंग दी जाती है:
  • प्रति व्यक्ति की जीडीपी
  • सामाजिक सहयोग
  • स्वस्थ जीवन प्रत्याशा
  • सामाजिक स्वतंत्रता
  • उदारता 
  • भ्रष्टाचार का नजरियाँ

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 के अनुसार देशों की रैंकिंग:
1. फ़िनलैंड
2. डेनमार्क
3. स्विट्जरलैंड
4. आइसलैंड
5. नॉर्वे
6. नीदरलैंड
7. स्वीडन
8. न्यूजीलैंड
9. आस्ट्रिया
10. लक्समबर्ग
144. भारत



विश्व जल दिवस: 22 मार्च

दुनिया भर में हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। 1993 से हर साल 22 मार्च को आयोजित किया जाने वाला विश्व जल दिवस पीने योग्य पानी के महत्व पर केंद्रित है। विश्व जल दिवस, स्वच्छ पानी के बिना रहने वाले दुनिया के करीब 2.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इसे वैश्विक जल संकट से निपटने की दिशा में की जा रही कार्रवाई करने के तौर पर देखा जा सकता है। विश्व जल दिवस का मुख्य उद्देश्य 2030 तक सतत विकास लक्ष्य 6: सभी के लिए स्वच्छ पानी और स्वच्छता को हासिल करना है।
इस वर्ष के विश्व जल दिवस की थीम: “Water and Climate Change” (जल और जलवायु परिवर्तन) है.


विश्व जल दिवस:-  
इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाए जाने संकल्प 1992 में हुए रियो डी जेनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन लिया गया था। इसी वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव अपनाया गया था, जिसके बाद 1993 से विश्व जल दिवस की शुरूआत हुई।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस: 23 मार्च

हर साल 23 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। 23 मार्च 1950 को हुए विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में इस दिन को मनाया जाता है। यह दिन हर साल विश्व मौसम विज्ञान दिवस के लिए एक विषय की घोषणा करता है, जिसे सभी सदस्य देशों द्वारा मनाया जाता है। यह दिन समाज की सुरक्षा और कल्याण के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं द्वारा किए जा रहे प्रयासों को भी दर्शाता है। इस दिन को पहली बार 1961 में मनाया गया था।
इस वर्ष विश्व जल दिवस और विश्व मौसम विज्ञान दिवस एक ही विषय पर मनाया जाना हैं: “Water and Climate Change” (जल और जलवायु परिवर्तन)। क्योंकी दोनों ही दिन आंतरिक रूप से जुड़े हुए हैं, इसलिए इस वर्ष जलवायु और पानी में अधिक सहयोग और स्थायी तरीको का प्रबंधन करने पर केंद्रित किया गया है ।

अब प्रियंका चोपड़ा WHO के साथ मिलकर COVID -19 के बारे में लोगो को करेंगी जागरूक

बॉलीवुड की स्टार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अब महामारी COVID -19 के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर काम करेंगी। प्रियंका ने अपने फोल्लोवेर्स से कोरोनोवायरस के बारे में जानकारी के भरोसेमंद स्रोतों पर भरोसा करने का आग्रह और इस महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलकर इंस्टाग्राम पर एक लाइव पोस्ट भी किया है।
बॉलीवुड की इस स्टार अभिनेत्री ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरियों पर इन वीडियो को पोस्ट किया है जहां उन्होंने तुरंत फैलने वाली संक्रामक बीमारी के बारे में प्रामाणिक जानकारी पर भरोसा करने का महत्व बताया है। प्रियंका और उनके पति निक जोनास ने पिछले 8 दिनों से खुद को आइसोलेशन पर रखा हैं, और इस घातक वायरस को फैलने से निपटने के लिए सभी अनुशंसित सावधानियां बरत रहे हैं।


अमेरिकी गायक केनी रोजर्स का निधन

अमेरिका के सिंगर केनी रोजर्स जिन्हें दुनिया भर में जो उनकी "द गैम्बलर", "लेडी", "ल्यूसिल" और "द आइलैंड इन द स्ट्रीम" जैसी हिट फिल्मों के लिए जाना जाता था, हाल ही में उनका निधन हो गया। अपने छह दशक लंबे करियर में उन्हें तीन ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
वह एल्बम की बिक्री के मामले में अमेरिका के 10 वें सबसे अधिक बिकने वाले मेल एल्बम कलाकार बन गए हैं। साथ ही उन्हें कंट्री म्यूज़िक हॉल ऑफ़ फ़ेम में भी शामिल किया गया और कंट्री म्यूज़िक एसोसिएशन से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त किया था।

उत्तराखंड सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को पदोन्नति के लिए मिलने वाले आरक्षण को किया खत्म

उत्तराखंड सरकार ने राज्य सरकार की नौकरियों में पदोन्नति के लिए मिलने वाले आरक्षण को समाप्त करने का ऐलान किया है। इस मुद्दे पर राज्य के जनरल-ओबीसी श्रेणी के सरकारी कर्मचारी, सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन पर थे। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) के संबंध में भी आदेश जारी किए गए है।

राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के 11 सितंबर, 2019 को पदोन्नति को प्रतिबंध करने के फैसले के तहत ये कदम उठाया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने पदोन्नति पर लगी रोक को भी हटा दिया है।

महान भारतीय फुटबॉलर पीके बनर्जी का निधन

महान भारतीय फुटबॉलर पीके बनर्जी का निधन हो गया है। उन्होंने 36 आधिकारिक मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और उनमें से छह में कैप्टेन्स आर्मबैंड के लिए खेले , साथ ही उनहोंने देश के लिए 19 गोल किए। पीके ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 18 दिसंबर, 1955 को ढाका के क्वाडरेंग्युलर कप में सीलोन (अब श्रीलंका) के खिलाफ किया था। उन्होंने पांच गोल किए, जो किसी भारतीय द्वारा अपने पहले टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा थे, और उन्होंने इसमें देश को जीत दिलाई। उन्होंने 1960 के रोम ओलंपिक में भारत का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने 1-1 से ड्रॉ में एक शानदार फ्रेंच टीम के खिलाफ बराबरी का गोल किया।

Netflix करेगा फिल्म और TV वर्कर्स के लिए $100 मिलियन की मदद

दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग मीडिया सर्विस, Netflix Inc (NFLX.O) ने 100 मिलियन $ का फंड तैयार करने की घोषणा की है। यह फंड फिल्म और टेलीविजन प्रोडक्शन पर काम करने वाले उन लोगों की मदद करने के लिए किया गया है, जो कि वैश्विक कोरोनवायरस वायरस के प्रकोप के कारण प्रभावित हुए हैं। इस फंड से   कलाकारों और क्रू मेम्बर्स जैसे इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, ड्राइवर और अन्य दैनिक कर्मचारियों की मदद की जायेगी।
100 मिलियन डॉलर के फंड में से, कंपनी थर्ड पार्टीज  और गैर-लाभकारी संगठनों में $ 15 मिलियन का योगदान देगी जो उन देशों में इमरजेंसी रिलीफ सस्पेंडेड  क्रू और कलाकारों को प्रदान कर रहे थे जहां नेटफ्लिक्स का एक बड़ा प्रोडक्शन बेस है।


शहीद दिवस आज : 23 मार्च

भारत देश में हर साल 23 मार्च को शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु को श्रद्धांजलि देने के लिए "शहीद दिवस" मनाया जाता है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में इस दिन को बहुत सम्मानपूर्वक और  महत्वपूर्ण माना गया है।
इन तीन भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु को ब्रिटिश सरकार ने 23 मार्च 1931 को लाहौर जेल में फांसी दे दी। तीन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को लाहौर षड्यंत्र के मामले में मौत की सजा सुनाई गई थी। जिसके चलते, भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु ने हमारे देश के लिए स्वतंत्रता प्राप्ति  के लक्ष्य के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया और राष्ट्रवाद का आदर्श बन गए।
इस दिन, देश भर में, स्कूल और कॉलेज श्रद्धांजलि देने के लिए कविता, भाषण या नाटक सहित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है और साथ ही उन क्रांतिकारियों को सलाम किया जाता है, जिन्होंने अपना सारा जीवन देश को समर्पित कर दिया था।

SIDBI लांच करेगा 'स्वावलंबन एक्सप्रेस’ स्पेशल ट्रेन

लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने अपने मिशन स्वावलंबन के तहत नवोदित उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए 05 जून, 2020 को एक विशेष ट्रेन 'स्वावलंबन एक्सप्रेस’ शुरू करने का निर्णय लिया है। यह एक इंटर-कनेक्टेड लघु उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा, जिसमें व्यावसायिक आकांक्षी, संरक्षक, विशेषज्ञ और अनुभवी (business aspirants, mentors, experts and experience) सभी शामिल होंगे।

स्वावलंबन एक्सप्रेस' (‘Swavalamban Express’) के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:

  • ट्रेन 15 दिनों में 11 शहरों का दौरा करेगी और 7000 किमी की यात्रा तय करेगी।
  • उद्यम चलाने के वित्तीय और गैर-वित्तीय पहलुओं के बारे में युवाओं के बीच उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए लगभग 20 कार्यशालाएं और इंटरैक्शन आयोजित किए जाएंगे।
  • प्रतिभागी व्यक्तियों की आयु 20 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • ट्रेन लखनऊ (उत्तर प्रदेश-यूपी) से शुरू होगी और उसके बाद जम्मू, दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, भुवनेश्वर, कोलकाता और अंत में वाराणसी (उत्तर प्रदेश) तक जाएगी।
  • ट्रेन यात्रा प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की 2024-25 तक $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने के दृष्टिकोण पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।
  • यह भी योजना बनाई है कि 150 से अधिक विशेषज्ञ और संरक्षक अपनी विशेषज्ञता और अनुभवों को साझा करने और मिलने के लिए एक साथ यात्रा करेंगे।

SBI ने लांच की "कोविड -19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CECL)"

भारतीय स्टेट बैंक ने एक अतिरिक्त तरलता सुविधा (additional liquidity facility)"कोविड -19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CECL)शुरू की है। मौजूदा संकट की स्थिति से निपटने के लिए भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने उधारकर्ताओं के लिए किसी भी प्रकार की लिक्विडिटी में परेशानी न आने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है ।
Covid-19 Emergency Credit Line (CECL) के बारे में:
CECL के साथ, SBI 200 करोड़ रुपये तक के फंड की सुविधा देगा जो 30 जून, 2020 तक उपलब्ध होगा। CECL 12 महीने के डिमांड लोन के रूप में 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर पर मिलेगा। यह सुविधा उन सभी मानक खातों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें 16 मार्च, 2020 तक Special Mention Accounts (SMA) 1 या 2 के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है।  CECL सुविधा के तहत, उधारकर्ताओं को 200 करोड़ रुपये तक  के आधार पर कार्यशील पूंजी की सीमा मौजूदा फंड का अधिकतम 10% लाभ उठाने की अनुमति होगी।
विशेष उल्लेख खातों या Special Mention Accounts (SMA)  1 या 2 के बारे में:

विशेष उल्लेख खाते (SMA) -1 : वे खाते होते हैं, जहां अतिदेय अवधि(overdue period) 31 से 60 दिनों के बीच है, जबकि SMA -2  में अतिदेय अवधि 61 से 90 दिनों के बीच है।

उत्पादन प्रोत्साहन योजना (Production Incentive Scheme) को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण (Large Scale Electronics Manufacturing) के लिए उत्पादन प्रोत्साहन योजना (Production Incentive Scheme) को मंजूरी दी है। घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और मोबाइल फोन निर्माण में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए, भारत सरकार ने उत्पादन प्रोत्साहन योजना के माध्यम से उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन का प्रस्ताव दिया है। सरकार अगले 5 वर्षों में 25 लाख लोगों को रोजगार देने के लिए इस क्षेत्र में 20 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर के माध्यम से विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए संशोधित इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर योजना (EMC2.0) को वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी है।
केंद्रीय मंत्रिमंडल के कुछ अन्य मुख्य अनुमोदन ( key approvals) इस प्रकार हैं:
  • मंत्रिमंडल ने अगले 5 वर्षों के लिए 3,000 करोड़ रुपये के वित्तीय निहितार्थ के साथ कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं को वित्त देने के लिए बल्क ड्रग पार्क को बढ़ावा देने की योजना को भी मंजूरी दी है। इस योजना का उद्देश्य भारत में थोक दवाओं की विनिर्माण लागत और थोक दवाओं के लिए अन्य देशों पर इसकी निर्भरता को कम करना है।
  • भारत में की स्टार्टिंग मटेरियल / ड्रग इंटरमीडिएट और एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (APIs)) के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए, कैबिनेट ने अगले 8 वर्षों के लिए 6,940 करोड़ रुपये के वित्तीय निहितार्थ उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है।
  • माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं पर बोझ को कम करने के लिए, कैबिनेट ने राष्ट्रीय आयुष मिशन के घटक आयुष्मान भारत के आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (AYUSH Health and Wellness Centres) को शामिल करने की मंजूरी दी है।

फिच रेटिंग ने भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर किया 5.1 फीसदी

अर्थव्यवस्थाओं पर रेटिंग जारी करने फिच रेटिंग ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर को घटाकर 5.1% कर दिया है। इससे पहले फिच रेटिंग्स ने भारत के विकास दर अनुमान को 5.6% आंका था।
भारत के विकास दर अनुमान में कमी चीन में Covid-19 के चलते आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित होने के बाद की गई है।

तवलीन सिंह द्वारा लिखित ‘Messiah Modi: A Great Tale of Expectations’ पुस्तक का हुआ विमोचन

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक तवलीन सिंह द्वारा लिखी गई ‘Messiah Modi: A Great Tale of Expectations’ पुस्तक जारी की गई है।

हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई इस पुस्तक में लेखक द्वारा प्रधानमंत्री से एक बार की गई निजी मुलाकात का ब्यौरा जारी किया है। साथ ही पुस्तक में लिंचिंग से लेकर अनुच्छेद 370, विमुद्रीकरण से लेकर सबसे विवादास्पद कानून सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम), पर पीएम मोदी की विचारों पर प्रकाश डाला गया है।

सत्यरूप सिद्धान्त सात ज्वालामुखी के शिखर पर चढ़ने वाले बने पहले भारतीय

पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में 7 महाद्वीपों के सबसे ऊचे ज्वालामुखी पर चढ़ने वाले पहले भारतीय के रूप में शामिल किया गया है। साथ ही उन्होंने 7 चोटियों और 7 ज्वालामुखियों के शिखर पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही के रूप में भी नया रिकॉर्ड कायम किया।
 ये 7 महाद्वीप शिखर हैं:
  • चिली में ओजोस डेल सालाडो (6,893 मीटर).
  • दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका के तंजानिया में माउंट किलिमंजारो (5,895 मीटर).
  • रूस, यूरोप में माउंट एल्ब्रस (5,642 मीटर).
  • उत्तरी अमेरिका के मेक्सिको में माउंट पिको डी ओरीज़ाबा (5,636 मीटर).
  • ईरान, एशिया में माउंट दमावंद (5,610 मीटर).
  • पापुआ न्यू गिनी, ऑस्ट्रेलिया में माउंट गिलुवे (4,367 मीटर).
  • अंटार्कटिका में माउंट सिडली (4,285 मीटर).
अन्य उपलब्धियां:
इसके अलावा सत्यरूप सिद्धान्त का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, चैंपियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, ब्रिटिश बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स आदि में भी शामिल किया जा चुका हैं।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड (LBR):
लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड भारतीयों द्वारा भारत या विदेशों के कई विभिन्न में मानवीय प्रयासों से प्राप्त की गई उपलब्धियों की पुस्तक है। यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद दुनिया में रिकॉर्ड की दूसरी सबसे प्रतिष्ठित पुस्तक है।

आरबीआई 1,00,000 करोड़ रुपये वाली परिवर्ती दर रेपो नीलामी करेगा आयोजित

भारतीय रिज़र्व बैंक ने COVID-19 के कारण अव्यवस्थाओं होने वाली किसी भी घर्षणात्मक तरलता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक पूर्वक्रीत उपाय के रूप में, रिज़र्व बैंक ने दो चरणों में ₹1,00,000 करोड़ के लिए सही ताल-मेल वाली परिवर्ती दर रेपो नीलामी का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

केंद्रीय बैंक ने स्टैंडअलोन प्राथमिक व्यापारियों को अन्य योग्य प्रतिभागियों के साथ इन नीलामियों में भाग लेने की अनुमति देने का भी फैसला किया है। मियादी रेपो नीलामियों के लिए लागू अन्य सभी शर्तें वही रहेंगी।

पंजाब COVID-19 के चलते कर्फ्यू लगाने वाला बना देश का पहला राज्य

पंजाब सरकार ने बिना किसी छुट के पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। पंजाब सरकार ने कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया है। इस कदम के साथ ही, पंजाब कर्फ्यू लगाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

शिवराज सिंह चौहान चौथी बार बने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री

शिवराज सिंह चौहान ने चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्यपाल लालजी टंडन ने उन्हें भोपाल के राजभवन में पद की शपथ दिलाई।
इससे पहले चौहान तीन बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके है, साल 2005 में उमा भारती के एक दंगा मामले में पद छोड़ने के बाद पहली बार चौहान मुख्यमंत्री बने थे, जिसके बाद वे साल 2008 और 2013 में दो बार पूर्ण कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के पद पर रहे। दिसंबर 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिले बहुमत के बाद कमलनाथ सरकार सत्ता में आने के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था।

हाल ही में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा बहुमत साबित करने के लिए निर्धारित समय सीमा से ठीक पहले ही इस्तीफा दे दिया था। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ 22 विधायकों के बागी होने के बाद उनके बेंगलुरु चलने जाने के बाद कांग्रेस सरकार संकट में आ गई थी।

विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस: 24 मार्च

हर साल 24 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस मनाया जाता है। यह दिन टीबी से स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था पर पड़ने वाले विनाशकारी प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व टीबी दिवस 2020 का विषय: ‘It’s time’ है।

यह दिवस 1882 में क्षय रोग (टीबी) के जीवाणु की खोज करने वाले डॉ. रॉबर्ट कोच की स्‍मृति में मनाया जाता है, जिन्होंने इस बीमारी का उपचार और इलाज करने का मार्ग सुझाया था।


24 March 2020
-------------------------------

गुजरात पुलिस को टेसर गन सौपने वाला बना देश का पहला राज्य

गुजरात पुलिस को अब नागरिकों का बचाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के पुलिस आधुनिकीकरण अभियान के तहत टेसर गन से लैस किया गया है। इसी के साथ पुलिस को टसर गन सौपने वाला गुजरात भारत का पहला राज्य बन गया।
टेसर गन:
एक इलेक्ट्रोशॉक हथियार है, जो अस्थायी रूप से मांसपेशियों के कार्यों को बाधित करने और / या गंभीर चोट के बिना दर्द को कम करने के उद्देश्य से दिया गया बिजली का झटका है। यह दो छोटे कांटेदार डार्ट्स फायर करता है जिसका उद्देश्य त्वचा को पंचर करना है।

टेसर गन को "लाठी" और "बंदूकों" के एक विकल्प के तौर पर दिया गया है। टसर गन का इस्तेमाल यूके मेट्रोपॉलिटन पुलिस, लॉस एंजिल्स पुलिस विभाग और न्यूयॉर्क पुलिस विभाग जैसी एजेंसियों में किया जाता है।

एबेल पुरस्कार 2020 की हुई घोषणा, इस बार दो गणितज्ञ करेंगे पुरस्कार साझा

नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स द्वारा दो गणितज्ञों इजरायल की हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ येरुशलम के हिलेल फुरस्टेनबर्ग और अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी के ग्रेगरी मारगुलिस को एबेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। ये दोनों इस पुरस्कार के तहत दी जाने वाली नॉर्वेजियन क्रोन 7.5 मिलियन (करीब 8.3400 US डॉलर) की राशि साझा करेंगे।
उन्हें ये पुरस्कार उनके  “pioneering use of methods from probability & dynamics in group theory, number theory and combinatorics” (समूह सिद्धांत, संख्या सिद्धांत और संयोजन गणित में संभावना और गतिविज्ञान से विधियों के अग्रणी उपयोग) के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने गणित के विविध क्षेत्रों में कठिन समस्याओं को हल करने के लिए संभाव्य तरीकों और यादृच्छिक तकनीकों का उपयोग किया था।

बर्लिन के हिलेल फुरस्टनबर्ग को सटीक विज्ञान के लिए इज़राइल पुरस्कार और गणित में वुल्फ पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं। मॉस्को के ग्रेगरी मारगुलिस ने 32 साल की उम्र में साल 1978 में फील्ड्स मेडल जीता था, लेकिन सोवियत अधिकारियों की मंजूरी न मिलने के कारण हेलसिंकी में पदक हासिल नहीं किया था और इसके अलावा उन्हें गणित में लोबचेवस्की पुरस्कार और वुल्फ पुरस्कार भी दिया गया  हैं।
एबेल पुरस्कार क्या है?
एबेल पुरस्कार गणित के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए दिया जाने वाला सम्मान है, जो नार्वे सरकार द्वारा वित्त पोषित है और जिसे एबेल समिति की सिफारिशों पर प्रदान किया जाता है, जिसमें 5 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त गणितज्ञ शामिल हैं।


24 March 2020
-------------------------------

करूर वैश्य बैंक ने प्री-पेड कार्ड "Enkasu" किया लॉन्च

करूर वैश्य बैंक ने अपने कैश छोड़ो अभियान के तहत तमिलनाडु के करूर में भारत का पहला प्री-पेड कार्ड Enkasu (एन्कासु) (तमिल में मेरा कैश) लॉन्च किया है। नियर फील्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (एनएफसी) पर काम करने वाले इस कार्ड को खरीदने वाले ग्राहक छोटी से छोटी खरीदारी के लिए व्यापारियों को 1 रुपये की राशि का भी टैप एंड गो’ (कार्ड टेप के) के जरिए भुगतान कर सकते हैं, और आने वाली छुट्टे पैसों की समस्या से निजात पा सकेंगे।

यह कार्ड इस मायने में भी खास हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल 'ऑनलाइन' और 'ऑफलाइन' दोनों तरह के भुगतान के लिए जा सकता है। KVB ग्राहक इस कार्ड को बैंक के मोबाइल ऐप ’DLite’, UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस), NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) या करूर की सभी 7 शाखाओं पर रिचार्ज कर सकते हैं। KVB बैंक में खाता नही होने वाले ग्राहक बैंक के केवाईसी दिशानिर्देश को पूरा करके भी इस कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

कनाडा COVID-19 के चलते टोक्यो 2020 ओलंपिक मे नहीं लेगा हिस्सा

कनाडा टोक्यो 2020 ओलंपिक का बहिष्कार करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। कनाडाई ओलंपिक समिति द्वारा कहा गया कि टोक्यो 2020 ओलंपिक में हिस्सा लेने से उसके एथलीटों के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है।

पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति से उम्मीद लगा रही है कि वह आने चार हफ्तों के भीतर ही टोक्यो 2020 ओलंपिक के आयोजन पर सही फैसला लेगी क्योंकि इस समय पूरी दुनिया COVID-19 बीमारी के खतरे से जूझ रही है। जापान में 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 तक टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाना है। मिराईटोवा टोक्यो 2020 ओलंपिक का आधिकारिक शुभंकर है।


रिलायंस ने मुंबई में खोला भारत का पहला COVID-19 समर्पित अस्पताल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने मुंबई में COVID-19 के उपचार के लिए भारत का पहला समर्पित कोविड-19 अस्पताल शुरू किया है। रिलायंस फाउंडेशन मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के साथ मिलकर इस अस्पताल को शुरू किया है। इस अस्पताल को रिलायंस फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित किया गया है, जिसमे COVID-19 की रोकथाम के लिए आइसोलेशन कक्ष शामिल है जो संपर्क-श्रृंखला को तोड़ने में मदद करेगा और संक्रमण को नियंत्रित करने में सहायक होगा।

इस अस्पताल से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:
  • इस अस्पताल के सभी बेड जरुरी सुविधा समेत बायो-मेडिकल उपकरण जैसे वेंटिलेटर, पेसमेकर, डायलिसिस मशीन और रोगी निगरानी उपकरणों से लैस है।
  • फाउंडेशन ने चिन्हित देशों के यात्रियों और संदिग्ध मामलों में संक्रमित रोगियों को अलग रखने और उपचार के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को जल्दी से बढ़ाने के लिए विशेष चिकित्सा सुविधाओं की स्थापना की पेशकश की है।
  • इसके अलावा रिलायंस महाराष्ट्र के लोधीवली में सभी सुविधाओं से लैस सेंटर का भी निर्माण किया है.
  • रिलायंस लाइफ साइंसेज प्रभावी टेस्टिंग के लिए अतिरिक्त टेस्ट किट्स और उपभोग्य सामग्रियों का आयात कर रही है। साथ ही डॉक्टर और शोधकर्ता भी इस घातक वायरस का इलाज खोजने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।
  • रिलायंस अधिकारियों की मदद करने के साथ-साथ वायरस के प्रभावी परीक्षण के लिए काम कर रहा है। साथ ही रिलायंस ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये की सहायता भी घोषणा की है।
  • कंपनी ने COVID-19 के खिलाफ एक्शन प्लान के तहत Reliance Foundation, reliance Retail, Jio, Reliance Life Sciences, Reliance Industries और Reliance परिवार के सभी 6 लाख सदस्यों की संयुक्त ताकत को लगाया हुआ है।
  • कंपनी प्रतिदिन 100,000 फेस-मास्क का उत्पादन करने के लिए अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है और राष्ट्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण हैं ताकि उन्हें कोरोनवायरस से लड़ने के लिए आगे बढ़ाया जा सके।
  • कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर प्रति दिन 100,000 फेस-मास्क और बड़ी संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का निर्माण कर रही है ताकि राष्ट्र के हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वायरस की चुनौती से लड़ने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित किया जा सके।
  • RIL's Jio is collaborating with Microsoft Teams to support social distancing and its groceries will remain open to provide essential items to people.
  • रिलायंस फाउंडेशन ने मौजूदा संकट की स्थिति में आवश्यक आजीविका राहत की पेशकश करने के लिए गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी में विभिन्न शहरों में लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करने का भी वादा किया।
  • रिलायंस की Jio ने Microsoft टीम्स के साथ मिलकर सोशल डिस्टेंस को सहयोग कर रहा है और पूरी कोशिश कर रहा है लोगों को जरुरी चीजें जैसे राशन, फल, दूध आदि प्रदान करने की जा सके।

ब्रिटेन, भारत के नेतृत्व वाले CDRI का होगा पहला संयुक्त अध्यक्ष 

ब्रिटेन "आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure)" के लिए सहयोग करने वाली गवर्निंग काउंसिल का पहला सह-अध्यक्ष होगा। आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (CDRI) भारत के नेतृत्व में वैश्विक जलवायु पहल है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित किया गया था।

आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (CDRI):
आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन भारत के नेतृत्व वाली वैश्विक जलवायु पहल है। सीडीआरआई की घोषणा भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन 2019 में की गई थी।
सीडीआरआई का गठन 35 से अधिक देशों के साथ परामर्श के माध्यम से किया गया था और इसका उद्देश्य आपदाओं से होने वाले बुनियादी ढांचे के नुकसान में औसत दर्जे की कमी को सक्षम करना था। यह एक स्वैच्छिक अंतर्राष्ट्रीय समूह है, जिसका उद्देश्य सरकारों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, बैंकों, निजी क्षेत्र के समूहों और शिक्षाविदों के साथ मिलकर जलवायु और आपदा जोखिमों के लिए बुनियादी ढांचे प्रणालियों की लचीलापन विकसित करना है। CDRI का सर्वोच्च नीति-निर्माण निकाय इसकी गवर्निंग काउंसिल है जिसकी सह-अध्यक्षता भारत करता है और हर दो साल में बारी-बारी से इसका प्रतिनिधि अन्य राष्ट्रीय होता है।


मेड इन इंडिया के तहत बनी पहली COVID19 टेस्ट किट को CDSCO ने दी मंजूरी

मेड इन इंडिया के  तहत COVID19 टेस्ट के लिए तैयार की गई "Mylab PathoDetect COVID-19 Qualitative PCR kit", CDSCO द्वारा मंजूरी प्राप्त करने वाली देश की पहली टेस्ट किट बन गई है। औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने Mylab Discovery Solutions Pvt Ltd द्वारा बनाई गई COVID-19 डायग्नोस्टिक टेस्ट किट को कमर्शियल स्वीकृति दे दी है, जिसे रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड पुणे स्थित मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स कंपनी है जिसने COVID-19 के लिए भारत में पहला डायग्नोस्टिक परीक्षण किट तैयार किया है। इस कंपनी ने WHO/CDC के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए COVID-19 परीक्षण किट विकसित की है। साथ ही कंपनी ने स्थानीय और केंद्र सरकार के समर्थन के साथ-साथ 'मेक इन इंडिया' को भी ध्यान में रखकर बनाया है।
अभी तक भारत सरकार जर्मनी के एल्टन डायग्नोस्टिक्स से आयात की जा रही किट का इस्तेमाल भारत में कोरोनावायरस रोगियों के परीक्षण के लिए कर रहा है। लेकिन इन जर्मन किट्स की सप्लाई ग्राउंडेड एयरलाइंस की वजह से बाधित हो रही थी।


सविता छाबड़ा द्वारा लिखित ‘Legacy of Learning’ पुस्तक का हुआ विमोचन

पुरस्कार विजेता व्यवसायी सविता छाबड़ा ने अपने पहले उपन्यास ‘Legacy of Learning’ का विमोचन किया। सविता छाबड़ा हाइजेनिक रिसर्च इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड (HRIPL) की चेयरपर्सन हैं।

यह उपन्यास भारत के युवाओं को युगों-पुराने, लेकिन प्रासंगिक धर्मग्रंथों से जोड़ने के प्रयास में भगवद गीता की सरल और सहज व्याख्या प्रस्तुत करता है। उपन्यास पाठकों को अच्छे कर्म करने के महत्व से परिचित कराता है और उनके द्वारा किए गए हर निर्णय में अपने जीवन के उद्देश्य के प्रति सचेत रहने के लिए उन्हें प्रेरित करता है।

भारत में IOC, BS-VI ईंधन की आपूर्ति करने वाली होगी पहली कंपनी

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पूरे देश में BS-VI ईंधन की आपूर्ति करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड अपने 28,000 पेट्रोल पंपों पर BS-VI ईंधन की आपूर्ति शुरू करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। सरकार ने BS-VI उत्सर्जन अनुरूप ईंधन की आपूर्ति शुरू करने की समय सीमा 01 अप्रैल 2020 निर्धारित की है। भारत 01 अप्रैल 2020 से उन देशों चुनिंदा के ग्रुप में शामिल हो जाएगा उत्सर्जन में कटौती करने के लिए देश भर में वाहनों के लिए सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल का उपयोग कर रहे हैं। दिल्ली में यह समय सीमा अप्रैल 2019 तक भारत सरकार द्वारा लगाई गई थी।

भारत स्टेज- VI (BS-VI) ईधन:
BS (Bharat Satge) -VI ग्रेड ईंधन दुनिया का सबसे साफ ईंधन है जिसमें सल्फर का प्रति मिलियन 10 हिस्सा है। भारत स्टेज- VI (BS-VI) में केवल 10 पीपीएम की सल्फर मात्रा है और जो उत्सर्जन मानक सीएनजी के समान अच्छे हैं। भारत में 01 अप्रैल, 2020 से वाहनों के उत्सर्जन की जांच करने के प्रयास में इसे अनिवार्य कर दिया गया है, जो प्रमुख शहरों में प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक है।
इससे पहले सरकार ने 2010 में 350 पीपीएम की सल्फर मात्रा वाले यूरो-III समकक्ष (या भारत स्टेज- III) ईंधन की शुरुआत की थी। भारत को 50 पीपीएम की सल्फर सामग्री वाले BS-IV में परिवर्तन करने में 7 साल लग गए और अब अंत में भारत तीन साल के अंतराल के बाद BS-IV से BS-VI में शिफ्ट हो रहा है।

सत्य के संबंध में स्थूल मानव अधिकारों का उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा का अंतर्राष्ट्रीय: 24 मार्च

प्रतिवर्ष 24 मार्च को दुनिया भर में सत्य के संबंध में स्थूल मानव अधिकारों का उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानि Right to the Truth Concerning Gross Human Rights Violations and for the Dignity of Victims मनाया जाता है। यह दिन हर साल 24 मार्च को "मोनसिग्नोर ऑस्कर अर्नुल्फो रोमेरो" को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है, जिनकी 24 मार्च 1980 को हत्या कर दी गई थी। वह अल साल्वाडोर में कमजोर व्यक्तियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सक्रिय रूप से कार्य कर रहे थे।

यह दिन मानव अधिकारों के उल्लंघन के पीड़ितों की स्मृति में मनाया जाता है। साथ ही इसका उद्देश्य सत्य और न्याय के अधिकार के महत्व को बढ़ावा देना भी है।

कोरोनोवायरस के चलते अब टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक के लिए किया गया स्थगित

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और टोक्यो ओलंपिक आयोजकों ने जुलाई में होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों को 2021 के लिए स्थगित करने की घोषणा की है। एक बयान में कहा गया कि पूरी दुनिया इस समय कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने में जुटी हुई है और इसी को ध्यान में रखते हुए जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख ने टोक्यो 2020 खेलों को एक वर्ष के लिए टालने के लिए सहमति जताई है।

दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह इतिहास में पहला मौका होगा जब ओलंपिक खेलों को एक साल के लिएआगे बढ़ाया गया है। कोरोनोवायरस महामारी के चलते अब 24 जुलाई को होने वाला उद्घाटन समारोह रदद किया गया, और  2021 के उद्घाटन समारोह की तारीख अभी निर्धारित नहीं की गई है। IOC के अध्यक्ष और जापान के प्रधान मंत्री ने फैसला किया है कि ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाले हर एथलीटों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए टोक्यो में होने वाले XXXII ओलंपियाड के खेलों को 2020 से अगले साल के लिए स्थगित किया गया है, लेकिन इन्हें 2021 की गर्मियों से पहले ही आयोजित किया जाएगा।


आज मनाया जाएगा तेलुगु नववर्ष "उगाड़ी", लोगों से घर में रहकर मनाने की कि गई अपील 

आज दोनो तेलुगु राज्यों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में तेलुगु नव वर्ष दिवस 'उगाड़ी' मनाया जा रहा है। यह उत्सव हिंदू चंद्र कैलेंडर की शुरुआत यानि नववर्ष को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। हालाँकि कोरोनोवायरस के चलते लगे देश भर में लागू लॉकडाउन से इस पारंपरिक उत्साह और उल्लास में बाधा डाल दी है, और लोगो से  इस प्रथागत उत्सवों को घरों में रहकर सु‍रक्षित ढंग से मनाने की अपील की गई हैं।

क्यों मनाया जाता है उगाड़ी?
  • उगाड़ी भारत में तेलुगु और कन्नड़ समुदायों के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला चंद्र नव वर्ष का दिन है।
  • उगाड़ी की तारीख 12 वीं शताब्दी के चंद्रमा की स्थिति की गणना पर निर्धारित की जाती है है। उगाड़ी की शुरुआत वसंत विषुव के बाद आने अमावस्या को होती है।
  • उगाड़ी को अगली सुबह सूर्योदय से भारतीय दिन के रूप में मनाया जाता है। यह उत्सव आमतौर पर पश्चिमी कैलेंडर में मार्च के आखिरी या अप्रैल की शुरुआत में आता है और यह तिथि चंद्रमा ऋतुओं में बदलाव का संकेत देती है और उगाड़ी का अनिवार्य रूप से मतलब वसंत त्योहार है।
  • महाराष्ट्र समेत भारत के अन्य हिस्सों में इसे गुड़ी पड़वा के रूप में मनाया जाता है ।
  • युगाड़ी या उगाड़ी संस्कृत शब्दों युग (आयु) और अड़ी (शुरूआत) - यानि 'एक नए युग की शुरुआत' से मिलकर बना है।
  • इस त्योहार के पीछे पौराणिक कथा है कि इसी भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड का निर्माण किया।
  • 12 वीं शताब्दी के प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ भास्कराचार्य की खगोलीय गणना ने नए साल, नए महीने और नए दिन की शुरुआत के रूप में सूर्योदय से उगाड़ी की तिथि निर्धारित की थी।

गुलामी का शिकार लोगों और खरीदे या बेचे गए गुलामों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 25 मार्च

हर साल 25 मार्च को International Day of Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade अर्थात् गुलामी का शिकार लोगों और खरीदे या बेचे गए गुलामों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को उन लोगों को सम्मानित करने और याद करने के लिए मनाया जाता है जो क्रूर गुलामी व्यवस्थाओं के चलते प्रताड़ित किए गए और मारे गए थे। इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य आज नस्लवाद और पक्षपात के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

वर्ष 2020 की थीम है: “Confronting Slavery’s Legacy of Racism Together”
संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण ने 2007 में प्रति वर्ष 25 मार्च को गुलामी का शिकार हुए लोगों और खरीदे या बेचे गए गुलाम पीड़ितों की याद में इस दिन मनाए जाने की घोषणा की थी। यह दिन उन लोगों की स्मृति में मनाया जाता है जिनकी ट्रांसलेटैटिक स्लेव ट्रेड के परिणामस्वरूप प्रताड़ित किए गए या जिनकी मृत्यु को हो गई थी, जिसे "इतिहास में मानव अधिकारों का सबसे काला दिन" कहा गया है, जिसमें 400 से अधिक 15 मिलियन से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चे पीड़ित थे।


हिरासत में रखे गए एवं लापता सदस्यों के लिए एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 25 मार्च

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 25 मार्च को International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members यानि हिरासत में रखे गए एवं लापता सदस्यों के लिए एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन हर साल पूर्व पत्रकार और जो पूर्वी फिलिस्तीन के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) के लिए काम करने वाले एलेक कॉललेट के अपहरण की तारीख को चिह्नित करने के लिए निर्धारित किया गया है, जिनका 1985 में एक बंदूकधारी द्वारा अपहरण कर लिया गया था और जिनका शरीर आखिरकार 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला था।

दिन का उद्देश्य:
हाल के वर्षों में संयुक्त राष्ट्र के खिलाफ हमले तेज होने के साथ ही हिरासत में रखे गए एवं लापता सदस्यों के लिए एकजुटता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। यह संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और शांति सैनिकों, साथ ही गैर-सरकारी समुदाय और प्रेस में हमारे सहयोगियों की रक्षा के लिए कार्रवाई, न्याय की मांग करने और हमारे संकल्प को मजबूत करने का दिन है।

उपन्यासकार रुचिका तोमर ने जीता साल 2020 का पेन / हेमिंग्वे पुरस्कार

समीक्षकों द्वारा पसंद की गई डेब्यू उपन्यासकार रुचिका तोमर को उनके पहले उपन्यास "A Prayer for Travelers" के लिए साल 2020 के PEN / हेमिंग्वे अवार्ड का विजेता घोषित किया गया हैं। यह 9 जुलाई, 2019 को प्रकाशित किया गया था। इस उपन्यास में 2 महिलाओं की दोस्ती के बारे में बताया गया है जो समय के साथ पेचीदा हो जाती है और जब तक नहीं टूटती तब तक उनमे कोई एक गायब नहीं हो जाता है। कैलिफोर्निया की रुचिका तोमर फिलहाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चरर के रूप में काम कर रही हैं।
मैरी हेमिंग्वे द्वारा अपने दिवंगत पति अर्नेस्ट हेमिंग्वे की याद में 1976 में इस पुरस्कार की स्थापना की गई, जो एक अमेरिकी पत्रकार, उपन्यासकार, लघु-कथा लेखक, और खिलाड़ी थे। इस पुरस्कार में 25,000 US डॉलर का पुरस्कार और 10,000 डॉलर की कीमत की 1 महीने की रेजिडेंसी फेलोशिप (जिसमे सभी फाइनलिस्ट और रनर अप भी शामिल है) ।


देश में लागू हुआ 21 दिनों का लॉकडाउन: जाने कौन-सी आवश्यक सेवाए रहेंगी चालू और किन पर होगी पाबंदी 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम दिए संबोधन में पूरे देश में 25 मार्च 2020 से अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा की है। भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन का फैसला तेजी से फैल रहे COVID-19 महामारी की रोकथाम के लिए निवारक उपाय के तौर पर लिया गया है। लॉकडाउन के दौरान, देश के नागरिकों को जीवन बिताने के लिए कुछ आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ सेवाओं की आवश्यकता होगी।
अब यहां एक सवाल उठता है कि वे कौन सी वस्तुएं और सेवाएं हैं जो 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि के दौरान राष्ट्र के लोगों को मुहैया कराई जाएंगी?
गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान लोगों की इन सभी जरुरतो को सुनिश्चित करने के लिए और इन्हें पूरा करने के लिए किए जाने वाले सभी प्रयासों से संबंधित एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इन प्रयासों का उद्देश्य देश में COVID-19 महामारी को फैलने से रोकना है।
ADDa247 यहाँ इन 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान मुहैया कराई जाने वाली "इन आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं" की पूरी सूची साझा कर रहा है:-
  • भोजन, राशन, फल, सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मांस और मछली, पशु चारा सहित इन्हें लाने-जाने वाहनों की आवाजाही लॉकडाउन अवधि के दौरान उपलब्ध रहेंगे.
  • रक्षा से जुड़े विभाग, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, पुलिस, नागरिक सुरक्षा, दमकल केंद्र और आपातकालीन सेवाएं, होमगार्ड, जेल, कोषागार, जिला प्रशासन, सार्वजनिक उपयोगिताओं (जैसे पेट्रोलियम, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी) लॉकडाउन अवधि के दौरान चालू रहेंगे।
  • आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और प्रसारण इकाइयाँ, जल, स्वच्छता, डाकघर, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के साथ-साथ अर्ली वार्निंग एजेंसियां कार्यशील रहेंगी.
  • अस्पताल एवं सभी संबंधित चिकित्सा प्रतिष्ठान अपनी विनिर्माण और वितरण इकाइयों के साथ 21 दिन की अवधि में चालू रहेंगे।
  • बैंक, बीमा कार्यालय, एटीएम, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग सेवाएं, निजी सुरक्षा सेवाएँ लॉकिंग अवधि के दौरान उपलब्ध रहेंगी।
  • ई-कॉमर्स के जरिए से खाद्य, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरण सहित आवश्यक सामानों की डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
  • दूरसंचार, इंटरनेट, प्रसारण और केबल सेवाएं, आईटी और आईटी सक्षम सेवाएं घर से काम करने के जरिए जारी रहेंगी।
  • आवश्यक वस्तुओं की विनिर्माण इकाइयां खुली रहेंगी.
  • पूरे देश में दमकल विभाग, कानून और व्यवस्था और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी.
  • लॉकडाउन के कारण फंसे पर्यटकों के लिए होटल, लॉज और मोटल, खले रहेंगे.
  •  क्वारंटाइन सुविधाओं के लिए स्थापित किए गए प्रतिष्ठान चालू रहेंगे.
  • शवयात्रा या जनाज़ा के मामले में 20 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रीकरण की अनुमति नहीं होगी.
यहाँ उन सेवाओं की पूरी सूची दी गई है, जो 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान उपलब्ध नहीं होंगी:
  • भारत सरकार / राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के कार्यालय, इसके स्वायत्त / अधीनस्थ कार्यालय और जनसंपर्क कार्यलय इस अवधि के दौरान बंद रहेंगे.
  • सभी वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.
  • सभी औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.
  • सभी परिवहन सेवाएं जैसे हवाई,  रेल और सड़क यातायात निलंबित रहेंगी.
  • सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण, अनुसंधान, कोचिंग संस्थान पूजा स्थल आदि बंद रहेंगे.
  • सभी सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे.
कार्यकारी मजिस्ट्रेटों को संबंधित स्थानीय न्यायालयों में इन सभी रोकथाम उपायों को लागू करने के लिए कमांडरों के रूप में तैनात किया जाएगा। उपरोक्त रोकथाम के उपायों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51-60 के प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


आईआईटी मद्रास जुलाई में करेगा ग्लोबल हाइपरलूप पॉड स्पर्धा की मेजबानी

मद्रास का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हाइपरलूप के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए भारत की पहली वैश्विक हाइपरलूप पॉड स्पर्धा का आयोजन ‘भारतीय हाइपरलूप पॉड स्पर्धाके रूप में करेगा। यह प्रतियोगिता विश्व स्तर पर जुलाई में शुरू होकर और जुलाई 2020 के आखिर तक आईआईटी मद्रास परिसर में आयोजित की जाएगी। आईआईटी मद्रास की आविष्कार टीम 2019 हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली एशिया की एकमात्र टीम थी, जिसने भारत का पहला स्व-चालित हाइपरलूप विकसित किया है।
इस स्पर्धा का उद्देश्य भारत और विदेश की छात्र टीमों को हाइपरलूप पॉड विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और इस क्षेत्र से संबंधित प्रौद्योगिकियों के सबसे तेज, सबसे नवीन और कुशल डिजाइन और प्रोटोटाइप के निर्माण के लिए प्रतिस्पर्धा करना है। यह प्रतियोगिता दुनिया भर के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए हाइपरलूप पॉड्स के लिए अपने विचारों को तैयार करने, डिज़ाइन करने और लागू करने के लिए खुली होगी।
क्या है हाइपरलूप पॉड्स?
हाइपरलूप परिवहन की 5 वीं पीढ़ी है, जिसमे अधिकतम गति वाली ट्रेने वैक्यूम ट्यूब में चलती है। इसमें हवा का घर्षण नहीं होने से पॉड की गति 1000 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाती है। यह ट्रांसपोर्ट के सामान्य साधन कार व ट्रेन से सस्ता और प्रदूषण रहित तकनीक है।
SpaceX के संस्थापक और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने साल 2013 में व्हाइटपेपर के माध्यम से हाइपरलूप पर विचार 'Hyperloop Alpha' प्रस्तावित किया था। एलोन मस्क पिछले कुछ वर्षों से कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में स्पेसएक्स, टेस्ला और द बोरिंग कंपनी के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे है।


YouTube ने भारत में घटाई वीडियो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी

गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज प्लेटफार्म "YouTube" ने 31 मार्च 2020 तक भारत के उपयोगकर्ताओं के लिए स्ट्रीमिंग क्वालिटी कम करने का फैसला किया है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान इंटरनेट नेटवर्क पर बढ़ने वाले ट्रैफिक को कम करने के लिए YouTube ने अस्थायी रूप से हाई डेफिनेशन (एचडी) और अल्ट्रा हाई डेफिनेशन के कंटेंट (उपलब्ध वीडियों एवं सामग्री) को स्टैण्डर्ड डेफिनेशन (एसडी) पर डिफ़ॉल्ट कर दिया है। इस बदलाव से मोबाइल नेटवर्क पर 480p से अधिक बिट्रेट्स की सामग्री ही स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होगी।

Youtube ने लॉकडाउन स्थिति के दौरान सिस्टम पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए सरकार और नेटवर्क ऑपरेटरों का समर्थन करने के लिए यह निर्णय लिया है। इससे पहले पिछले हफ्ते यूट्यूब द्वारा यूरोपीय संघ (ईयू) में भी यह निर्णय लागू किया गया था।

समीर अग्रवाल होंगे वॉलमार्ट इंडिया के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी

समीर अग्रवाल को भारत में वॉलमार्ट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह 1 अप्रैल 2020 से कृष अय्यर के स्थान पर सीईओ के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। वॉलमार्ट इंडिया के सीईओ का कम-काज संभालने के बाद, वह रिटेलर में डिजिटल, और ओमनी-चैनल सेवाओं का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

समीर अग्रवाल को जनवरी 2020 में वॉलमार्ट इंडिया के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर कार्यकारी उपाध्यक्ष से पदोन्नत किया गया था। वर्तमान में वॉलमार्ट इंडिया भारत में 28 बेस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी स्टोर्स का संचालन कर रहा है।


सुनील छेत्री Covid-19 के खिलाफ फीफा के जागरूकता अभियान में होंगे शामिल

भारतीय स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री को फीफा के Covid-19 के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान के लिए चुना गया। फीफा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए विश्व-प्रसिद्ध फुटबॉलरों के नेतृत्व वाला एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया है।

‘Pass the message to kick out coronavirus’' शीर्षक अभियान को कोरोनावायरस से निपटने के लिए लॉन्च किया गया है। 13 भाषाओं में आने वाले इस वीडियो जागरूकता अभियान का नेतृत्व 28 खिलाड़ियों द्वारा किया, जिनमें अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी और विश्व कप विजेता फिलिप लाहम, इस्कॉन लिलियास और कार्स पुयोल जैसे अन्य सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं।
इस अभियान के अंतर्गत लोगों को WHO के दिशानिर्देश के अनुरूप स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए पांच प्रमुख चीजों को बढ़ावा देता है, जिनमे हैंडवॉशिंग, खाँसी का तरीका, चेहरे को छूने से बचना, शारीरिक दूरी और यदि अस्वस्थ महसूस करे तो घर पर रहना शामिल है।

सऊदी अरब के किंग करेंगे जी 20 नेताओं के शिखर सम्मलेन की अध्यक्षता

सऊदी अरब के सुलतान सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद एक्स्ट्राऑर्डिनेरी वर्चुअल जी 20 लीडर्स समिट की अध्यक्षता करेंगे। इस G20 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया भर के नेता हिस्सा लेंगे। ये शिखर सम्मेलन कोरोनोवायरस महामारी से निपटने की रणनीतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए आयोजित किया जा रहा। शिखर सम्मेलन में जॉर्डन, स्पेन, सिंगापुर और स्विटजरलैंड देशों के प्रमुख भी भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, डब्ल्यूएचओ, विश्व व्यापार संगठन, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) जैसे कई शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी शामिल होंगे।

इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य दुनिया भर में फैल रहे कोरोनावायरस महामारी को रोकना और इसके मानवीय और आर्थिक प्रभावों के लिए वैश्विक सहयोग को बढ़ाना है।

अमेरिकी और यूएई के सैनिकों बीच Native Fury अभ्यास हुआ आरंभ

अबू धाबी में अमेरिकी मरीन और संयुक्त अरब अमीरात बलों के बीच द्विवार्षिक किया जाने  वाला अभ्यास Native Fury (नेटिव फेरी) शुरू किया गया है। नेटिव फेरी नामक ये द्विवार्षिक अभ्यास, अमेरिकी और संयुक्त अरब अमीरात बलों के बीच घनिष्ठ संबंध को दर्शाता है।
बलों ने कोरोनोवायरस महामारी और ईरान के साथ चलते तनाव के बावजूद मध्य पूर्वी शहर में इस अभ्यास का आयोजन किया। इससे पहले अमेरिका द्वारा जनवरी में ड्रोन हमले में इरान के सबसे प्रमुख जनरल को मार गिराया गया था जिसके बाद तेहरान ने इराक में अमेरिकी बलों पर एक बैलिस्टिक मिसाइल हमले से जवाबी हमला किया था।
इस अभ्यास में सेना, मरीन और नौसेना के 4,000 सैनिकों ने कुवैत से आए वाहनों और अन्य उपकरणों के साथ पोर्टेबल पियर प्रणाली का उपयोग करके अल-हमरा में डिएगो गार्सिया के द्वीप पर अभ्यास किया। अबू धाबी से लगभग 200 किलोमीटर (125 मील) दक्षिण-पश्चिम में रेगिस्तान, यूएई के विशाल कच्चे तेल के भंडार सहित नया बाराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थित है।

वित्त मंत्री ने आयकर से संबंधित समय सीमाओं को जून 2020 तक बढ़ाने की कि घोषणा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर से संबंधित निर्धारित समय सीमा को 30 जून 2020 तक बढ़ाने का ऐलान किया है। इन विस्तारित समय सीमा से करदाताओं को राहत मिलने की संभावना है। कोविड-19’ के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर लोगों को होने वाली कठिनाई को देखते हुए विचार करने के बाद वित्त मंत्री द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय है:-
आयकर रिटर्न (ITR) की समय सीमा:
वित्त मंत्रालय ने आयकर रिटर्न (वित्‍त वर्ष 2018-19) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2020 से बढ़ाकर 30 जून, 2020 करने का फैसला किया है।
कर बचत के लिए निवेश:
वे भारतीय नागरिक जो अभी भी विभिन्न उपकरणों में निवेश करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, और जो धारा 80 सी के तहत कर में छुट प्राप्त करना चाहते है, वे 30 जून तक निवेश कर सकते हैं और वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भी छुट का दावा भी कर सकते हैं। इन लिखतों में इक्विटी बचत योजना (ईएलएसएस), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) जैसी योजनाए शामिल हैं।
पैन और आधार को जोड़ने की तारीख:
आधार कार्ड और पैन को आपस में जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2020 से बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दी गई है। यदि 30 जून2020 से पहले स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से लिंक नहीं किया जाता है, तो पैन संख्या अवैध माना जाएगा।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने EC से क्‍वारंटीन लोगों की पहचान के लिए न मिटने वाली स्‍याही के इस्तेमाल की ली मंजूरी

निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के फैलाव को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को घर पर क्‍वारंटीन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए न मिटने वाली स्‍याही का इस्‍तेमाल करने की इजाजत दे दी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को इसके लिए लगाए जाने वाले चिन्‍ह के मानकीकरण करने और इसे शरीर पर किस स्‍थान पर लगाया जाना है इस बारे में विचार करना चाहिए ताकि चुनाव के समय इसकी वजह से किसी तरह की बाधा उत्‍पन्‍न न हो। साथ ही अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया जाएगा कि इस स्याही का इस्तेमाल अन्य कार्यों के लिए न किया जाए।

ECI के महत्वपूर्ण निर्देश:
  • इससे संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया जा रहा है कि किसी भी व्यक्ति की बाईं ओर उंगली पर इस स्याही का उपयोग न किया जाए.
  • चुनावों के दौरान उपयोग की जाने वाली स्याही, जो कि केवल EC के लिए मैसूर स्थित कंपनी द्वारा बनाई गई थी, अब सभी राज्यों को उपलब्ध कराई जाएगी.
  • इस स्याही का निशान एक महीने तक लगा रहता है.
  • राज्यों की मांग को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक रूप से दिलचस्पी ली गई है, जिसमे क्‍वारंटीन व्यक्तियों के पहचान के लिए न मिटने वाली स्याही के इस्तेमाल करने के लिए कहा गया था.
  • चुनाव प्रक्रिया की स्वच्छ बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा उपाय सुझाए हैं.
  • चुनाव आयोग की अनुमति के बिना इस स्याही का उपयोग नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह "स्वामित्व वाली वस्तु" है.
  • महाराष्ट्र ने मामलों की संख्या बढ़ने के बाद पहले से ही राज्य के अन्दर आने वाले 100% क्‍वारंटीन पर निशान लगाना शुरू कर दिया है.
  • आइसोलेशन की तारीख के साथ स्याही से बाईं हथेली पर निशान लगाया जा रहा जो 14 दिनों तक चल लगा रहेगा.
क्या होती है न मिटने वाली स्‍याही (Indelible Ink)?
न मिटने वाली (इण्डेलेबल इंक), इलेक्टोरल इंक, इलेक्टोरल स्टेन या फॉस्फोरिक इंक देरी से मिटने वाली एक स्याही है जो चुनाव के दौरान मतदाताओं की उंगली पर लगाई जाती है ताकि दोबारा वोटिंग न कि