Current affairs  march in hindi 2020


तमिलनाडु में 'मोदी किचन' पहल की हुई शुरुआत

तमिलनाडु के कोवई (कोयम्बटूर) में 'मोदी किचन' की स्थापना की गई है। इस रसोई में प्रति दिन 500 लोगो को भोजन परोसने की क्षमता है, जो 14 अप्रैल 2020 तक चालू रहेगी। मोदी किचन का उद्देश्य 10 किलोमीटर के दायरे में खाना पहुंचाना है और इसे शहर के मुख्य शॉपिंग इलाको में स्थापित किया गया है। ये COVID-19 महामारी के कारण लागू हुए लॉकडाउन के दौरान जरुरतमंदो को खाना मुहैया कराने के लिए CSC के अधिकारियों द्वारा शुरू की गई पहल है।

BhartPe और ICICI लोंबार्ड ने COVID-19 संबंधित बीमा शुरू करने के लिए मिलाया हाथ

BharatPe ने COVID-19 को कवर करने वाले बीमा की सुविधा देने के लिए ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। यह बीमा सुविधा दुकानदारों के लिए शुरू की गई है, जो कोरोनोवायरस (COVID-19) के प्रकोप के कारण आर्थिक रूप से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

पॉलिसी के लाभ:
  • इस पालिसी के अंतर्गत बीमाकृत कुल राशि का 100% पॉलिसीधारक को कोरोनावायरस के उपचार के लिए भुगतान किया जाएगा। इसमें अस्पताल में भर्ती होने के बाद का खर्च भी शामिल है।
  • ICICI लोम्बार्ड हेल्थ कवर, BharatPe ऐप पर उचित मूल्य पर उपलब्ध है और 199 रुपये से शुरू होने वाला प्रीमियम और 25,000 रुपये का बीमा और मूल्यवर्धित लाभ प्रदान करता है।
  • इस पालिसी में स्वास्थ्य सहायता के साथ, टेलीकॉन्सेलेशन, एम्बुलेंस सहायता और कई जरुरी सेवाए प्रस्ताव किए गए हैं। इसमें 18 से 65 वर्ष के आयु वर्ग के सभी व्यक्ति कवर होंगे।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए आरंभ किया अभियान

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए "एक्टिव केस फाइंडिंग कैंपेन" शुरू किया है। यह अभियान राज्य के नागरिको को उनके दरवाजे पर COVID-19 के लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है।
एक्टिव केस फाइंडिंग कैंपेन":
"एक्टिव केस फाइंडिंग कैंपेन" के तहत, लोगों को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जानकारी मुहैया कराई जाएगी। दो सदस्यों की टीम में आशा कार्यकर्ता गाँव के हर घर तक पहुँचेंगे और हर व्यक्ति की स्वास्थ्य जानकारी एकत्र करेंगे। इस एकत्रित जानकारी को Google फॉर्म के माध्यम से विभाग द्वारा टीम के साथ साझा किया जाएगा।

पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों के लिए 'स्ट्रैंडेड इन इंडिया' पोर्टल किया लॉन्च 

पर्यटन मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद करने के लिए 'स्ट्रैंडेड इन इंडिया' पोर्टल लॉन्च किया है। इस पर strandedinindia.com  के जरिए पहुंचा जा सकता है।
इस पोर्टल पर COVID-19 हेल्पलाइन नंबरों और कॉल सेंटरों की जानकारी दी गई है जिसके माध्यम से विदेशी पर्यटक मदद के लिए विदेश मंत्रालय के नियंत्रण केंद्रों की जानकारी के साथ-साथ उनके संपर्क जानकारी और राज्य-आधारित / क्षेत्रीय पर्यटन सहायता सुविधा केन्द्रों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। भारत में फसे विदेशी पर्यटकों के लिए COVID-19 हेल्पलाइन नंबर + 91-11-23978046 एवं 1075 जारी किया  है।

परिवहन मंत्रालय ने परिवहन संबंधित दस्तावेज की वैधता बढ़ाने के लिए जारी की एडवाइजरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसके अंतर्गत 1 फरवरी 2020 से समाप्त होने वाले सभी दस्तावेजों की वैधता को बढ़ा दिया गया है। इन सभी दस्तावेजों की वैधता 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है। इन दस्तावेजों में फिटनेस, ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट (सभी प्रकार), पंजीकरण या मोटर वाहन नियमों के तहत किसी भी अन्य संबंधित आने वाले दस्तावेज शामिल हैं। ।

महान इतिहासकार प्रोफेसर अर्जुन देव का निधन

महान इतिहासकार और शिक्षाविद्, प्रोफेसर अर्जुन देव का निधन। उनका जन्म 12 नवंबर, 1938 को पश्चिम पंजाब (अब पाकिस्तान) के लीया में हुआ था। उन्होंने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) में इतिहासकार के रूप में भी कार्य किया था।
अर्जुन देव ने पाठ्यपुस्तक मूल्यांकन पर राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य कर कर चुके है। उनकी पुस्तक “History of the World: From the Late 19th to the Early 20th century” को NCERT द्वारा बंद करने बाद ओरिएंट ब्लैक्सवान द्वारा पुनः प्रकाशित किया था, जिसे व्यापक रूप से पढ़ा गया  और जो बहुत लोकप्रिय हुई थी।

01 April 2020
-------------------------------

स्पेन की प्रिंसेस मारिया टेरेसा COVID-19 से मरने वाली शाही परिवार की पहली सदस्य

स्पेन की प्रिंसेस मारिया टेरेसा का COVID-19 के कारण निधन, जिसके साथ वह कोरोनावायरस से मरने वाली शाही परिवार की पहली सदस्य बन गई हैं। उनका जन्म 28 जुलाई, 1933 को हुआ था और उन्होंने फ्रांस में पढ़ाई पूरी की और पेरिस के सोरबोन और मैड्रिड के कॉम्प्लूटेंस यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में कार्य किया था। वह अपने मुखर विचारों और एक्टिविस्ट कार्यो के लिए जानी जाती थीं, जिसके कारण उन्हें "रेड प्रिंसेस" कहा जाता था।

नाटो प्रमुख ने विशेषज्ञों के एक समूह की नियुक्ति की कि घोषणा

नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने 31 मार्च 2020 को विशेषज्ञों के एक समूह की नियुक्ति की घोषणा की है। इस समूह की नियुक्ति नाटो के राजनीतिक आयामों और संगठन को मजबूत बनाने के लिए एक प्रक्रिया के तहत की गई है।
निम्नलिखित लोगों की समूह में नियुक्त की गई है:
  • ग्रेटा बोसनामेयर (कनाडा)
  • अंजा दलगार्ड-नीलसन (डेनमार्क)
  • ह्यूबर्ट वेडरिन (फ्रांस)
  • थॉमस डी माइज़ियर (जर्मनी)
  • मार्ता दासू (इटली)
  • हर्ना वेरगेन (नीदरलैंड)
  • अन्ना फोटेगा (पोलैंड)
  • टाकन इल्डेम (तुर्की)
  • जॉन बेव (ब्रिटेन)
  • वेस मिशेल (अमेरिका)
पांच पुरुष और पांच महिलाओं वाले इस समूह की अध्यक्षता जर्मनी के पूर्व रक्षा मंत्री थॉमस डी मेज़र और वाशिंगटन के पूर्व शीर्ष राजनयिक वेस मिशेल द्वारा की जाएगी और जो महासचिव को रिपोर्ट करेंगे। यह पैनल संगठन की एकता को मजबूत करने, राजनीतिक परामर्श और सहयोगियों के बीच समन्वय बढ़ाने और नाटो की राजनीतिक भूमिका को मजबूत करने के लिए सलाह देगा।

आईआईटी गुवाहाटी ने बड़ी जगहों को सेनिटाईज करने के लिए ड्रोन किया तैयार

गुवाहाटी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की एक टीम ने सड़क, पार्क और फुटपाथ जैसे बड़े स्थानों को सेनिटाईज करने के लिए एक ड्रोन विकसित किया है। इस ड्रोन में स्वचालित स्प्रेयर लगा हुआ है जो COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए बड़े इलाकों को सेनिटाईज करने में अधिकारियों की मदद करेगा।
ड्रोन का लाभ:
स्वचालित स्प्रेयर लगा हुआ ये ड्रोन 15 मिनट से भी कम समय में इतने क्षेत्र को सेनिटाईज करने की क्षमता रखता है जितना किसी व्यक्ति द्वारा 1.5 दिनों में किया जाता है। इस ड्रोन को मोबाइल ऐप के इस्तेमाल से केवल एक व्यक्ति द्वारा' बड़े क्षेत्रों को साफ करने के लिए संचालित किया जा सकता है। इसलिए, यह मैन्युअल छिड़काव करने वाले कीटाणुनाशक का एक प्रभावी विकल्प है जिसे अधिक क्लीनर की आवश्यकता होती है। ड्रोन की सिग्नल सीमा 3 किमी है और यह एक उड़ान में 1.2 हेक्टेयर से अधिक और एक दिन में 60 हेक्टेयर से अधिक को कवर कर सकता है।
गुवाहाटी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की टीम ने अपने स्प्रेयर सिस्टम से COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने की पेशकश करते हुए असम और उत्तराखंड की राज्य सरकारों से संपर्क किया है।

सरकार ने RBI के डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया है, जो 3 अप्रैल, 2020 से लागू होगा। अप्रैल 2017 में डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्यभार संभालने वाले कानूनगो का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला था।

आरबीआई में कानूनगो के अंतर्गत आने वाले विभागों में मुद्रा प्रबंधन विभाग, बाहरी निवेश और संचालन विभाग, सरकार और बैंक खातों के विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग शामिल है। अन्य विभाग डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC), विदेशी मुद्रा विभाग, आंतरिक ऋण प्रबंधन विभाग, कानूनी विभाग और सूचना का अधिकार हैं। रिजर्व बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं। अन्य तीन गवर्नर एस विश्वनाथन, एम के जैन और माइकल देवव्रत पात्रा हैं।

सरकार ने COVID-19 पर अपडेट जानकारी देने के लिए समर्पित ट्विटर हैंडल किया लॉन्च

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने COVID -19 के बारे में नवीनतम जानकारी साझा करने के लिए ट्विटर हैंडल लॉन्च किया है। यह समर्पित ट्विटर हैंडल नोवेल कोरोनवायरस से संबंधित ताज़ा समाचार और अपडेट डेटा साझा करने के लिए शुरू किया गया है। इसे #IndiaFightsCorona नाम दिया गया है और इस पर @CovidnewsbyMIB हैंडल के जरिए पहुंचा जा सकता है। इस ट्विटर हैंडल पर प्रामाणिक सूचना और नॉवेल कोरोनवायरस से जुड़ी सभी अपडेट जानकारी देखी जा सकती है। इस समर्पित ट्विटर हैंडल ने अपने पहले ट्वीट में COVID-19 महामारी की जानकारी के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर साझा किए हैं।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने #IndiaFightsCorona समर्पित ट्विटर हैंडल को नागरिकों के लिए झूठी सूचना एवं गलत जानकारी से बचने और # COVID19 पर सही जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए लॉन्च किया है।

कर्नाटक सरकार ने ‘Corona Watch’ मोबाइल ’ऐप की लॉन्च

कर्नाटक सरकार ने ‘Corona Watch’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है। इस मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्च करने का उद्देश्य संक्रमित व्यक्तियों की मूवमेंट को ट्रैक करना है, और कोरोनावायरस के फैलने से पहले ही सावधानी बरतना है। साथ ही ये ऐप मरीजों द्वारा स्पॉट की गई तारीख और समय भी प्रदान करेगी। इसके अलावा ‘कोरोना वॉच’ ऐप पर COVID-19 से निपटने लिए सरकार द्वारा चुने गए अस्पतालों की सूची शामिल है, जहाँ इससे संबंधित लक्षण वाले नागरिक टेस्ट के लिए जा सकते हैं।

कर्नाटक सरकार ने कोरोना वॉच ऐप के अलावा COVID-19 के लिए दस सदस्यीय टास्क फोर्स का भी गठन किया है। ये टास्क फोर्स उन व्यक्तियों को ट्रैक करने के लिए IT एप्लिकेशन और GPS का उपयोग कर रहा है जिन पर नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण का संदेह है। साथ ही क्वारंटाइन व्यक्तियों को 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि के दौरान हर दिन अपने स्थान की जानकारी देने का आदेश दिया गया है।

उत्कल या ओडिशा दिवस: 1 अप्रैल

समूचे ओडिशा राज्य में हर साल 1 अप्रैल को उत्कल दिवस या ओडिशा दिवस मनाया जाता है। ओडिशा दिवस 1 अप्रैल 1936 को एक अलग राज्य के रूप में गठन होने की याद में मनाया जाता है। इस साल 83 वां उत्कल दिवस या ओडिशा का स्थापना दिवस मनाया गया है। ओडिशा का गठन एक अलग राज्य के रूप में 1 अप्रैल, 1936 को भाषाई आधार पर किया गया था। इसे संयुक्त बंगाल-बिहार-उड़ीसा प्रांत से अलग किया गया था।

IIT कानपुर विकसित करेगा कम लागत वाले पोर्टेबल वेंटिलेटर

देश में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए कानपुर का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित करने पर कम रहा है, जो बाजार में उपलब्ध वेंटिलेटर की तुलना में काफी सस्ता होगा। इस वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप बहुत जल्द तैयार हो जाएगा और जिसकी असेम्बलिंग के बाद इसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। ये वेंटिलेटर COVID-19 मरीजों के लिए विशेषकर वृद्ध और जिनके के लिए ये वायरस घातक साबित हो सकता हैं के लिए'बहुत ही महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण है।
लाइफसेवर पोर्टेबल वेंटिलेटर के बारे में:
आईआईटी कानपुर के बायोसाइंस एंड बायोइंजीनियरिंग विभाग ने इन लाइफसेवर पोर्टेबल वेंटिलेटर का डिजाइन तैयार किया है। आईआईटी कानपुर संस्थान के दो स्नातक निखिल कुरुले और हर्षित राठौर, जो "नोका रोबोटिक्स" नामक एक स्टार्ट-अप चला रहे हैं, ने पोर्टेबल वेंटिलेटर के लिए एक प्रोटोटाइप विकसित किया है। आईआईटी, कानपुर ने एक नौ सदस्यीय टीम का गठन किया है, जिसमें नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज (एनआईसीएस), बैंगलोर से डॉक्टरों को शामिल किया गया है, जिसके बाद  स्टार्ट-अप द्वारा एक महीने के भीतर लगभग 1000 पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार किए जा सके।

वर्ल्ड ऑटिज्म अवेयरनेस डे: 2 अप्रैल

हर साल 2 अप्रैल को दुनिया भर में वर्ल्ड ऑटिज्म अवेयरनेस डे मनाया जाता है। इस वर्ष 13 वां वार्षिक वर्ल्ड ऑटिज्म अवेयरनेस डे मनाया जा रहा है। इस दिन को ऑटिज्म से ग्रस्त लोगों को इससे लड़ने तथा इसका निदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे समाज में अन्य लोगो की तरह पूर्ण और सार्थक जीवन जी सकें। वर्ष 2008 में 2 अप्रैल को पहला विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया गया था।
इस वर्ष के विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2020 का थीम 'The Transition to Adulthood' है। यह विषय ऑटिज्म से ग्रस्त लोगों के वयस्कता की ओर ध्यान आकर्षित करता है।

कोरोनवायरस के चलते अब विंबलडन 2020 हुआ रद्द

टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन 2020 को कोरोनोवायरस महामारी के कारण इतिहास में पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रद्द कर दिया गया है। टूर्नामेंट के आयोजक ऑल इंग्लैंड क्लब (AELTC) की एक आपातकालीन बैठक के बाद चैंपियनशिप 2020 को सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के चलते रद्द करने की घोषणा की गई।


इस टूर्नामेंट का आयोजन 29 जून से 12 जुलाई के बीच किया जाना था। पुरे ग्रास-कोर्ट सीजन को रदद कर दिया गया है, और कम से कम 13 जुलाई तक दुनिया में कहीं भी कोई पेशेवर टेनिस टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया जाएगा। विंबलडन हाल ही में रदद किए टूर्नामेंट में सबसे बड़ी ग्रीष्मकालीन खेल प्रतियोगिता है, जिसमे यूरो 2020 और टोक्यो ओलंपिक को 12 महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसमें मई में शुरू होने वाला फ्रेंच ओपन भी शामिल है, जिसे अब 20 सितंबर -4 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र के COP26 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन को 2021 के लिए किया गया स्थगित

ग्लासगो में नवंबर में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र के COP26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को COVID-19 के कारण अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के COP ब्यूरो ने यूके और इतालवी भागीदारों के साथ मिलकर किया है।


नोबेल पुरस्कार से सम्मानित फिलिप वारेन एंडरसन का निधन

नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी फिलिप वारेन एंडरसन का 96 साल की उम्र में निधन। उनका जन्म 13 दिसंबर, 1923 को अमेरिका में इंडियाना के इंडियानापोलिस में हुआ था। उन्हें 1977 में ब्रिटेन के नेविल फ्रांसिस मोट और अमेरिकी जॉन हसब्रुक वैन विलेक के साथ चुंबकीय और विकार प्रणालियों की इलेक्ट्रॉनिक संरचना की मूलभूत सैद्धांतिक जांच में उनके योगदान के लिए भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नौसेना में अपनी सेवाए दी थी, जिसमे उन्हें अमेरिकी नौसेना अनुसंधान लैब में काम करने का जिम्मा सौंपा गया था।

एल. दुरईस्वामी बने सुंदरम होम फाइनेंस के नए प्रबंध निदेशक

सुंदरम होम फाइनेंस ने लक्ष्मीनारायण दुरईस्वामी को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया हैं। उन्होंने 1 अप्रैल, 2020 को सुंदरम होम फाइनेंस के एमडी के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।

केंद्र सरकार ने विदेश व्यापार नीति में एक साल का किया विस्तार

भारत सरकार ने विदेश व्यापार नीति (Foreign Trade Policy) को एक साल यानी 31 मार्च, 2021 तक के लिए विस्तार देना का फैसला किया है। मौजूदा विदेश व्यापार नीति 1 अप्रैल, 2015 से 5 साल के लिए लागू की गई थी, जो 31 मार्च, 2020 तक के लिए वैध थी। नोवेल कोविड-19 महामारी के चलते अचानक पैदा हुए वर्तमान हालात को देखते हुए विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) की वैधता को विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है।
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) में विस्तार के साथ-साथ कुछ बदलावों की भी घोषणा की है। एफ़टीपी में किए गए कुछ प्रमुख बदलाव इस प्रकार हैं:
  • एसईआईएस को छोड़कर सभी निर्यात प्रोत्साहन योजनाए और अन्य योजनाओं के अंतर्गत अभी तक उपलब्ध लाभ अन्य 12 महीनों के लिए यानि 31 मार्च, 2021 तक जारी रहेंगे.
  • हैसियत धारक (स्टेटस होल्डर) प्रमाण पत्रों की वैधता अवधि भी बढ़ाई गई है.
  • अग्रिम/ईपीसीजी प्राधिकार के अंतर्गत और ईओयू आदि के द्वारा किए गए आयात पर आईजीएसटी और मुआवजा सेस के भुगतान से छूट को बढ़ाकर 31.03.2021 के लिए कर दिया गया है।
  • “विशेष कृषि उत्पादों पर परिवहन विपणन सहायता” उपलब्ध कराने की योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.
  • एफ़टीपी के विभिन्न प्रावधानों के तहत विभिन्न रिपोर्ट / रिटर्न आदि दाखिल करने के लिए समय-सीमा में विस्तार किया गया है।
  • विभिन्न शुल्क क्रेडिट स्क्रिप्स (MEIS / SEIS / ROSCTL) और अन्य प्राधिकारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है।

वर्ल्ड बैंक ने भारत को COVID-19 से निपटने के लिए की एक बिलियन देने की पेशकश

वर्ल्ड बैंक ने भारत सरकार को COVID-19 आपातकाल से निपटने और स्वास्थ्य प्रणाली को दुरुस्त करने की परियोजनों के लिए 1 बिलियन डॉलर देने की पेशकश की है। इस चार वर्षीय परियोजना का उद्देश्य महामारी के समय में भारत की स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की तैयारियों को विकसित करना है

पद्मश्री से सम्मानित भाई निर्मल सिंह का COVID-19 के कारण निधन

पद्मश्री से सम्मानित और स्वर्ण मंदिर के पूर्व 'हजूरी रागी' भाई निर्मल सिंह का COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद निधन। भाई निर्मल सिंह पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में गुरबानी व्याख्याता थे।
भाई निर्मल सिंह को गुरुग्रंथ साहिब की गुरबाणी के सभी 31 "राग्स" का ज्ञान था। उन्हें 2009 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

नासा ने विशालकाय सौर कण तूफान का अध्ययन करने के लिए सनराइज मिशन की कि घोषणा

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने एक नए मिशन सन रेडियो इंटरफेरोमीटर स्पेस एक्सपेरिमेंट (SunRISE) की घोषणा की है। SunRISE मिशन में इस पर अध्ययन किया जाएगा कि सूर्य कैसे ऊर्जा उत्पन्न और विशाल अंतरिक्ष मौसम तूफानों (जिन्हें सौर कण तूफानों के रूप में जाना जाता है) को अन्य ग्रहों के अंतरिक्ष में छोड़ता है।
इस अध्ययन से चांद और मंगल पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा करने में मदद करेगा, क्योंकि इसके जरिए इस की जानकारी मिलने की उम्मीद है कि कैसे सूर्य के विकिरण अंतरिक्ष वातावरण को प्रभावित करते हैं। मिशन का नेतृत्व एन आर्बर के मिशिगन विश्वविद्यालय के जस्टिन कैस्पर करेंगे तथा जिसका प्रबंधन नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) द्वारा किया जाएगा। नासा ने 1 जुलाई 2023 से पहले SunRISE को डिजाइन, निर्माण और लॉन्च करने के लक्ष्य के लिए 62.6 मिलियन अमरीकी डॉलर की राशि मंजूर की है।
क्या है SunRISE मिशन?
  • ये क्यूबसैट्स पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपर एक दूसरे से करीब 6 मील (9.6kms) के आस-पास उड़ेंगे, ताकि सनराइजर्स से भजे गए रेडियो संकेत अवरुद्ध न हो.
  • SunRISE में 6 क्यूबसैट्स लगे होंगे, जिसमे प्रत्येक का आकर एक टोस्टर ओवन के बराबर होगा, जो एक बहुत बड़ी रेडियो दूरबीन के तौर पर काम करेंगे और उन्हें NASA के डीप स्पेस नेटवर्क के माध्यम से साझा करता है।
  • ये सभी क्यूबसैट्स उस स्थान को इंगित करने के लिए 3 डी मानचित्र बनाएंगे जहां विशाल कण सूर्य पर उत्पन्न होते हैं और जब वे विशाल कण अंतरिक्ष में बाहर की ओर बढ़ते हैं तो कैसे विकसित होते हैं.
  • इस जानकारी यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि विकिरण के इन विशाल जेटों की शुरुआत कैसे होती है और कैसे ये तीव्र गति से आगे बढ़ते हैं.
  • ये पहला मौका होगा जब 6 अलग-अलग अंतरिक्ष यान सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र से निकलने वाली रेखाओं के विभिन्न ग्रहों के बीच अंतरिक्ष में पहुंचने के पैटर्न के संबंध में भी जानकारी प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करेंगे.

एमी पुरस्कार विजेता गायक-गीतकार एडम स्लेसिंगर का निधन

कोविड -19 के कारण एमी पुरस्कार विजेता गायक-गीतकार एडम स्लेसिंगर का निधन। इसके अलावा एडम 2000 के पॉप-रॉक बैंड 'फाउंटेन ऑफ वेन' के सह-संस्थापक भी थे।

COVID-19 से जुड़ी शिकायतों के लिए राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड किया गया लॉन्च

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा "COVID-19 से जुड़ी शिकायतों पर निगरानी रखने के लिए राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड" का शुभारंभ किया गया है। डैशबोर्ड की सहायता से, COVID-19 से संबंधित सभी शिकायतों की निगरानी DARPG की एक तकनीकी टीम द्वारा प्राथमिकता के आधार पर की जाती है। पोर्टल को रोजाना सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपडेट और मॉनिटर किया जाएगा।

कोरोनोवायरस के चलते अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप को किया गया शिफ्ट

साल 2021 में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप को 2022 के लिए स्थगित कर दिया गया। इस चैंपियनशिप को 6 से 15 अगस्त तक साल 2021 में यूजीन, ओरेगन में आयोजित किया जाना था। यह घोषणा 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्थगित होने के ठीक बाद की गई जिसे कोरोनो वायरस महामारी के कारण अब 23 जुलाई -8 अगस्त, 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था। ।

एथलेटिक्स महासंघ ने 2022 में 11-21 अगस्त को म्यूनिख में होने वाले यूरोपीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप के आयोजकों से भी बातचीत की हैं। इसके अलावा विश्व एथलेटिक्स ने राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और यूरोपीय चैंपियनशिप से भी चर्चा में है, क्योंकि ये दोनों आयोजन 2022 में ही होने वाले हैं।

सरकार ने कोविड-19 को ट्रैक करने के लिए "आरोग्य सेतु" ऐप की लॉन्च

"अरोग्या सेतु" भारत सरकार द्वारा COVID-19 को ट्रैकिंग करने के लिए लॉन्च की गई आधिकारिक ऐप है। "आरोग्य सेतु" ऐप को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा विकसित किया गया है।


आरोग्य सेतु" मोबाईल ऐप:
भारत सरकार ने COVID-19 से निपटने के लिए देश के नागरिकों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ जोड़ने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन "आरोग्य सेतु" लॉन्च की है। इस मोबाइल एप्लिकेशन का उद्देश्य भारत सरकार, विशेष रूप से स्वास्थ्य विभाग की पहलों को लोगों तक पहुँचाना है और एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं को जोखिम, सर्वोत्तम प्रयासों के साथ-साथ COVID से निपटने से संबंधित जरुरी सलाह के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

NCC ने ‘एक्सरसाइज NCC योगदान’ के तहत COVID-19 से निपटने के लिए मदद की कि पेशकश

राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स (NCC) ने एक्सरसाइज NCC योगदान’ के तहत COVID-19 से निपटने के लिए चलाए जा रहे देशव्यापी अभियान में मदद की पेशकश की है। इसने अपने इच्छुक कैडेटों के अस्थायी रोजगार के दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि महामारी से निपटने के कार्यो में शामिल विभिन्न एजेंसियों की ओर से चलाए जा रहे राहत प्रयासों और काम काज के तरीकों को और मजबूत बनाया जा सके। इसके तहत अस्थायी रोजगार की व्यवस्था के तहत केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मंडल कैडट ही कार्यत होंगे। एनसीसी कैडेटों के लिए निर्धारित कार्यों में , हेल्पलाइन / कॉल सेंटर का प्रबंधन; राहत सामग्री / दवाओं / खाद्य / आवश्यक वस्तुओं का वितरण; सामुदायिक सहायता; डेटा प्रबंधन और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए कतार में खडे होने की व्यवस्था करना तथा यातायात प्रबंधन शामिल है।

क्रिकेट में डकवर्थ-लुईस नियम देने वाले टोनी लुईस का निधन

वर्षा से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों के नतीजे के लिए इस्‍तेमाल होने वाले नियम डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (DLS) देने वालों में शामिल टोनी लुईस का निधन। लुईस को साल 2010 में क्रिकेट और गणित में दी गई सेवाओं के लिए MBE (ऑर्डर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर) से सम्मानित किया गया था।

क्या है DLS पद्धति (method)?
डकवर्थ-लुईस स्टर्न मेथड या नियम (DLS) एक गणितीय सूत्रीकरण है जिसका इस्तेमाल मौसम या अन्य परिस्थितियों से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों में बल्लेबाजी करने वाली टीम की के लिए टारगेट स्कोर की गणना करने के लिए किया जाता है।
डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (DLS) नियम का इतिहास:
टोनी लुईस एक गणितज्ञ थे, जिन्होंने अपने गणितज्ञ साथी फ्रेंक डकवर्थ के साथ मिलकर वर्ष 1997 में डकवर्थ लुईस नियम दिया था। अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी द्वारा वर्ष 1999 में इसे आधिकारिक तौर पर स्‍वीकृति दी गई थी। इस नियम का नाम 2014 में डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (DLS) नियम रखा गया, जिसके बाद दुनिया भर में इसका इस्तेमाल किया गया।

-------------------------------
विशाखापत्तनम नौसेना डॉकयार्ड ने विकसित की एक बार में कई रोगियों को ऑक्सीजन देने की तकनीक

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम नौसेना डॉकयार्ड ने 'पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (एमओएम)' विकसित किया है। इस ऑक्सीजन मैनिफोल्ड को एक समय में एक साथ कई रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो COVID-19 महामारी के कारण पैदा हुए हालात में मददगार साबित हो सकता है। NDV के एमआई रूम में किए गए शुरुआती परीक्षण के बाद नौसेना अस्पताल आईएनएचएस कल्याणी में कई बार इसका परीक्षण किया गया, जहां इसे 30 मिनट के भीतर सफलतापूर्वक स्थापित किया गया था।

पूर्वी नौसेना कमान (ENC) के नौसेना कर्मियों ने एक सिलेंडर में लगे छह-तरफ़ा रेडियल हैडर का उपयोग करते हुए पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (MOM) विकसित किया है। यह अभिनव प्रणाली एक ही समय में छह रोगियों को एक ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में सक्षम होगी, जिससे मौजूदा सीमित संसाधनों का उपयोग करके बड़ी संख्या में COVID -19 रोगियों की महत्वपूर्ण देखभाल प्रबंधन को सक्षम बनाया जा सकेगा।

SBI ने इंडिया INX पर 100 मिलियन अमरीकी डालर के ग्रीन बांड किए सूचीबद्ध

भारतीय स्टेट बैंक ने बीएसई के इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया आईएनएक्स) पर 100 मिलियन डॉलर (लगभग 750 करोड़ रुपये) ग्रीन बांड सूचीबद्ध किए हैं। बैंक ने आईएनएक्स के ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट ग्रीन प्लेटफॉर्म (जीएसएम) पर अपने यूएसडी 10 बिलियन वैश्विक मध्यम अवधि नोट कार्यक्रम के तहत ग्रीन बांड सूचीबद्ध किए हैं।
एसबीआई ने प्रणाली पर अनुकूल प्रभाव पैदा करने के उद्देश्य से ग्रीन बॉन्ड ढांचे को अपनाया है और इस लेनदेन को स्थिरता बनाए रखने का हिस्सा माना जाएगा। ग्रीन बॉन्ड द्वारा जुटे गए फंड का इस्तेमाल हरित परियोजनाओं को वित्त करने के लिए किया जाता है जो विषाक्त तत्वों का निर्वहन नहीं करते हैं।
ग्रीन बॉन्ड क्या है?
ग्रीन बॉन्ड (हरित बांड) एक प्रकार से धन जुटाने का एक निश्चित साधन है जो विशेष रूप से जलवायु और पर्यावरणीय परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के लिए आरक्षित है ताकि स्थिरता को प्रोत्साहित किया जा सके। तुलनात्मक कर योग्य बॉन्ड की तुलना में यह तुलनात्मक रूप से एक आकर्षक निवेश है, क्योंकि यह कर छूट और कर क्रेडिट जैसे कर प्रोत्साहन प्रदान करता है। यह सामान्य बांड से अलग है क्योंकि इस बांड से उठाए गए धन केवल हरित परियोजनाओ के लिए उपयोग किया जाता है।

DRDO ने कोविड-19 से बचने के लिए "व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण" जैविक सूट किया विकसित

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा "व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण" नामक एक जैविक सूट तैयार किया गया है। डीआरडीओ द्वारा COVID-19 से मुकाबला करने वाले मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों को जानलेवा वायरस से सुरक्षित रखने के लिए जैविक सूट तैयार किया गया है। डीआरडीओ यह भी सुनिश्चित करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है कि इन सूटों का उत्पादन बड़ी संख्या में किया जाए। DRDO कोविड-19 से मुकाबला करने वाले फ्रंटलाइन  मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों के लिए सुरक्षा के लिए मजबूत प्रणाली तैयार करने के लिए काम कर रहा है।
व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई):
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा "पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट" विकसित किया गया है। जैव सूट को तैयार करने के लिए, डीआरडीओ के विभिन्न प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिकों ने इसके लिए अपने तकनीकी ज्ञान का इस्तेमाल किया है- कि कैसे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) को विकसित करने के लिए टेक्सटाइल, कोटिंग और नैनोटेक्नालजी की दक्षता का उपयोग किया जाए, जिसमें कोटिंग के साथ विशिष्ट प्रकार के कपड़े शामिल हों। इसमें कृत्रिम रक्त से सुरक्षा का मानदंड, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बॉडी सूट के लिए निर्धारित मानदंडों से कहीं ज्यादा है।

ब्रिटेन के बॉब वेटन बने दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ब्रिटेन के बॉब वेटन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में 30 मार्च 2020 तक 112 साल 1 दिन (पुरुष) तक जीवित रहने वाले व्यक्ति का खिताब दिया है। बॉब वेटन को यह रिकॉर्ड खिताब जापान के चितेतसु वातानाबेबे का 23 फरवरी 2020 को 112 साल और 355 दिन पर निधन होने के बाद दिया गया है।

मुबंई में नौसेना डॉकयार्ड ने बनाई कम लागत वाली इन्फ्रारेड सेंसर गन

नौसेना के मुबंई स्थिति डॉकयार्ड ने COVID -19 संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित रखने के लिए कर्मियों की स्क्रीनिंग के लिए खुद के उपलब्ध संसाधनों से इन्फ्रारेड-आधारित तापमान सेंसर गन को डिजाइन एवं विकसित किया है। कोविड के प्रकोप के बाद से, गैर-संपर्क वाले थर्मामीटर या इन्फ्रारेड तापमान सेंसर गन बाजार में दुर्लभ हो गई हैं, और जिन्हें बहुत अधिक कीमतों पर बेचा जा रहा हैं।
यार्ड ने अपने  प्रवेश द्वारों पर बड़ी संख्या में कर्मियों की स्क्रीनिंग के लिए इन्फ्रारेड तापमान सेंसर गन डिजाइन की है, ताकि सुरक्षा जांच गतिविधियों पर बोझ कम किया जा सके। डॉकयार्ड द्वारा खुद के उपलब्ध संसाधनों से विकसित इस गन की कीमत 1000 रूपए से भी कम है जो कि बाजार में उपलब्ध ऐसे अन्य गनों की कीमत का अंश भर है। यह तापमान गन 0.02 डिग्री सेल्सियस तक के शारीरिक तापमान को सटीकता से नापने में सक्षम है। तापमान गन में एक एलईडी डिस्प्ले और एक इन्फ्रारेड सेंसर भी लगा हुआ है।
क्या होता है इन्फ्रारेड थर्मामीटर?
इन्फ्रारेड थर्मामीटर, डॉकयार्ड द्वारा इंफ्रारेड लाइट को फोकस करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेंस के जैसा है। यह ब्लैक बॉडी रेडिएशन नामक सिद्धांत पर काम करता है। आईआर थर्मामीटर में एक डिटेक्टर लगा होता है जो शरीर की गर्म किरणों की जानकारी देता है। यदि किरणें अधिक हैं, तो डिटेक्टर एक उच्च धारा उत्पन्न करता है जिसका मतलब है कि शरीर का तापमान अधिक है। आम भाषा में कहे है तो यह एक तरह का थर्मामीटर है जो किसी के शारीरिक संपर्क में आए बिना ही उसके शरीर का तापमान जांच लेता है।

SCTIMST और Wipro 3D ने ऑटोमेटेड वेंटिलेटर का निर्माण करने के लिए किया समझौता

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ने विप्रो 3 डी, बेंगलुरु के साथ मिलकर ऑटोमेटेड वेंटिलेटर का निर्माण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों संगठन ने आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (AMBU) पर आधारित एक आपातकालीन वेंटिलेटर सिस्टम के प्रोटाटाइप का संयुक्त रूप से निर्माण करने के लिए करार किया है।
आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (AMBU) से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:
आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (AMBU) को SCTIMST द्वारा विकसित किया गया है। एएमबीयू बैग या एक बैग-वाल्व-मास्क (बीवीएम) एक हाथ में रखा जाने वाला उपकरण है जिसका उपयोग किसी रोगी को, जो या तो सांस नहीं ले रहा है, या अपर्याप्त रूप से सांस ले रहा है, को सकारात्मक प्रेशर वेंटिलेशन देने में किया जाता है। त्वरित उत्पादन में सक्षम बनाने के लिए, इस उपकरण का डिजाइन सहजता से तैयार कंपोनेंट से बनाया गया है जिससे कि यह वैकल्पिक समाधान बन सकता है। यह आटोमैटिक उपकरण आइसोलेशन कक्ष में सहायता कार्मिक की आवश्यकता को न्यून करेगा तथा इसके द्वारा कोविड रोगियों के लिए एक सुरक्षित और कारगर फेफड़ा-सुरक्षा ऑपरेशन में सक्षम बनाएगा।
SCTIMST और Wipro 3D द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए जाने वाले ये आटोमैटिक वेंटिलेटर कोविड-19 से संबंधित खतरे से उत्पन्न तात्कालिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सहायता कर सकते हैं।

-------------------------------
डोमिनोज पिज्जा ने लोगों को जरुरी सामान पहुँचाने के लिए 'डोमिनोज एसेंशियल' सेवा की लॉन्च 

डोमिनोज़ पिज्जा ने "डोमिनोज़ एसेंशियल" सेवा लॉन्च करने के लिए आईटीसी फूड्स के साथ साझेदारी की है। "डोमिनोज़ एसेंशियल" सेवा के जरिए आईटीसी फूड्स द्वारा रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएँ डोमिनोज़ के डिलीवरी नेटवर्क के माध्यम से लोगो तक पहुंचाई जाएंगी। इस साझेदारी का उद्देश्य लोगों के बिना घरों के बाहर निकले, उनके दरवाजे तक आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करके जनता की सेवा करना है।

-------------------------------
आईबीएम ने COVID-19 से संबंधित जानकारी के लिए 'वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स' किया लॉन्च

आईबीएम ने COVID-19 से संबंधित सवालों का जवाब फ्री में देने के लिए 'वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स ' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स ’एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है जो COVID-19 से संबंधित प्रश्नों पर विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है। वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजंस के वॉट्सन असिस्टेंट, आम भाषा को समझाने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सर्च क्षमताएं जो COVID-19 के बारे में आम प्रश्नों को समझने और उनका जवाब देने में सहायता करती हैं।

वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजंस वर्तमान में उपलब्ध बाहरी स्रोतों के डेटा का इस्तेमाल कर जानकारी प्रदान करेगा। इन स्रोतों में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और अन्य सरकारी स्रोत, देश की नागरिक कल्याण योजनाएँ जैसे विश्व संसाधन और विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र शामिल हैं।
AI- संचालित वर्चुअल एजेंट वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजंस सरकारों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा क्योंकि वे अपने नागरिकों को बिना संपर्क केंद्रों की सूचना दिए सटीक जानकारी प्रदान कर सकते है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए, आईबीएम रिसर्च ने वॉटसन असिस्टेंट को अंग्रेजी में प्रश्नों का जवाब देने के साथ-साथ हिंदी में विभिन्न सरकारी एजेंसियों और विभागों को अपने घटकों को यह सेवा प्रदान करने के लिए तैयार किया है।

आंध्रा सरकार पेंशन सुविधा नागरिकों के घर तक पहुँचाना किया आरंभ

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के 58,44,240 लाभार्थियों को पेंशन सुविधा उनके घर तक पहुँचाना शुरू कर दिया है। सरकार ने लॉकडाउन के चलते लोगों को बिना घर से बाहर निकाले पेंशन पहुँचाने के लिए 2.5 लाख वालंटियर को काम पर लगाया। इसका उद्देश्य लाभार्थियों को घर पर रहने और बाहर निकलने से बचने के लिए प्रोत्साहित करना है।
लाभार्थियों को निर्धारित की गई श्रेणियों के अनुसार अलग-अलग राशि दी जाएगी। 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान वृद्ध व्यक्तियों से लेकर मछुआरों और लोक कलाकारों सहित सभी वर्गों को पेंशन की सहायता की जाएगी।
पेंशन की राशि:
  • वृद्धों, विधवाओं, बुनकरों, एकल महिलाओं, मछुआरों, लोक कलाकारों और पारंपरिक कोबलरों को 2,250 रुपये की राशि दी जाएगी.
  • विकलांग, ट्रांसजेंडर और डप्पू कलाकारों को 3,000 रुपये की राशि दी जाएगी.
  • जो लोग लम्बी बीमारी से पीड़ित हैं और सरकारी अस्पतालों में किडनी की डायलिसिस प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, उन सभी को 10,000 रुपये की राशि दी जाएगी.
पेंशन के वितरण का काम पूरा होने के बाद, सरकार 4 अप्रैल को वालंटियर के नेटवर्क का उपयोग करके गरीबों और जरूरतमंदों के घर के दरवाजे तक पर आर्थिक राहत मुहैया कराएगी.

NTPC ने दिलीप कुमार पटेल को बनाया अपना HR निदेशक

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) लिमिटेड ने 1 अप्रैल से दिलीप कुमार पटेल को अपना मानव संसाधन निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले पटेल लगभग 12 वर्षों तक NSPCL भिलाई, पानीपत और टांडा जैसी विभिन्न NTPC परियोजनाओं में HR प्रमुख रहे चुके हैं। निदेशक (एचआर) चुने जाने से पहले वह पूर्वी क्षेत्र -2 में एचआर के क्षेत्रीय प्रमुख भी रह चुके है।

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC)?
भारत की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी, एनटीपीसी की स्‍थापना 1975 में भारत के विद्युत विकास में तेजी लाने के लिए की गई थी। नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) बिजली उत्पादन और प्राकृतिक गैस वितरण, उत्पादन, परिवहन और वितरण सहित सेवाएं प्रदान करता है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) ने विद्युत उत्‍पादन के अलावा, जो कंपनी का प्रमुख कार्य है, एनटीपीसी ने परामर्श, विद्युत व्‍यापार, राख उपयोगिता और कोयला खनन में उद्यम आरंभ कर दिया है।

ICICI सिक्योरिटीज और  IIM बैंगलोर ने फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए लॉन्च किया प्रोग्राम

ICICI सिक्योरिटीज (I-Sec) ने IIM बैंगलोर के स्टार्टअप हब N S राघवन सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरियल लर्निंग (NSRCEL) के साथ फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने के लिए साझेदारी की है। ICICI सिक्योरिटीज (I-Sec) कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) पहल के तहत एक संरचित कार्यक्रम के माध्यम से फिनटेक स्पेस में स्टार्टअप्स का समर्थन कर रहा है।
इस फिनटेक स्टार्टअप्स कार्यक्रम की अवधि 15 महीने की होगी। ये कार्यक्रम बीमा, पर्सनल फाइनेंस, बैंकिंग, व्यापार, वेल्थ एडवाइजरी, भुगतान, ऋण और कराधान के क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप के लिए उपलब्ध होगा। आईआईएम बैंगलोर संसाधनों के साथ-साथ फिनटेक क्षेत्र में उद्योग कनेक्शन के लिए विशेष रूप से इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप भी प्रदान किया जाएगा।


प्रौद्योगिकी विभाग ने एक प्रतिक्रिया केंद्र के रूप में "CAWACH" की स्थापना को दी मंजूरी

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एक प्रतिक्रिया के रूप में "कवच" की स्थापना को मंजूरी दे दी है। CAWACH से तात्पर्य Centre for Augmenting WAR with COVID-19 Health Crisis अर्थात COVID-19 स्वास्थ्य संकट से युद्ध परिवर्धन के लिए केंद्र से है। सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (SINE), IIT बॉम्बे में 56 करोड़ रुपये की कुल लागत से रैपिड रिस्पॉन्स सेंटर "CAWACH" स्थापित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस: 4 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 8 दिसंबर 2005 को हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। इस दिवस को पहली बार 4 अप्रैल 2006 को मनाया गया था।
यह दिन हर साल लैंडमाइंस (बारूदी सुरंगों) और उनके उन्मूलन की दिशा में की जा रही प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। "माइन एक्शन" में बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों को हटाने और खतरनाक क्षेत्रों को चिह्नित करने और बाड़ लगाने के प्रयासों की एक श्रृंखला है। साथ ही इसमें खान-प्रभावित इलाकों के पीड़ितों की सहायता करना, खान-पान की व्यवस्था और लोगों को इस माहोल में सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करना और उन देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमता स्थापित करना और विकसित करने में सहायता करना जहां खदानों और विस्फोटक युद्ध अवशेष सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं. इसके लिए राज्यों द्वारा प्रयास, संयुक्त राष्ट्र और संबंधित संगठनों के साथ मिलकर सहायता की जाती है।

ऑनलाइन हैकथॉन "हैक द क्राइसिस-इंडिया" किया गया लॉन्च

कोविड-19 महामारी का समाधान खोजने के लिए ऑनलाइन हैकथॉन "हैक द क्राइसिस-इंडिया" लॉन्च किया गया है। हैकथॉन को एक वैश्विक पहल के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और मानव संसाधन विकास मंत्री, संजय धोत्रे द्वारा लॉन्च किया गया है।

AICTE ने "MHRD AICTE COVID-19 स्टूडेंट हेल्पलाइन पोर्टल" किया लॉन्च 

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने विद्यार्थियों की सहायता के लिए "MHRD AICTE COVID-19 स्टूडेंट हेल्पलाइन पोर्टल" लॉन्च किया है। COVID-19 के प्रकोप चलते लगे देशव्‍यापी लॉकडाउन की वजह से कॉलेजों एवं छात्रावासों को बंद करने के कारण कुछ विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना किए जाने वाले मुद्दों का समाधान करने के लिए इस पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य उन विद्यार्थियों को सहायता एवं सहयोग प्रदान करना है, जिन्हें लॉकडाउन के कारण समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है।

ओलंपिक काउंसिल ने "The Smart Triplets" को चुना 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर

ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया ने 2022 में हांग्जो में आयोजित होने वाले 19 वें एशियाई खेलों के आधिकारिक शुभंकर जारी करने की घोषणा है। "द स्मार्ट ट्रिपल" के नाम से फेमस इन तीन Congcong, Lianlian और Chenchen  रोबोटों को 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर चुना गया है। चीन के हांगझोऊ में आयोजित एक डिजिटल लॉन्च समारोह में एशिया की ओलंपिक परिषद द्वारा शुभंकर का अनावरण किया गया। इस समारोह को COVID-19 महामारी के कारण डिजिटल रूप से आयोजित किया गया था जिसने पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है।
"द स्मार्ट ट्रिपल":
स्मार्ट ट्रिपल हांग्जो शहर और झेजियांग प्रांत के इंटरनेट कौशल को दर्शाता है। तीन रोबोटों में, 'कांगकॉन्ग' लिआंगझू शहर के पुरातात्विक धरोहरों को दर्शाता है, जबकि 'लियानलियन' पश्चिम झील का प्रतीक है जिसके कारण इसका नाम "लियानलियन" रखा रखा गया है जो एक झील है जो कमल के फूलों से भरी है। तीसरे रोबोट 'चेनचेन' में बीजिंग-हांग्जो ग्रैंड कैनाल को दर्शाता है।

-------------------------------
"Uber" कोविड-19 के उपचार में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के आने-जाने में करेगा मदद

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को आवाजाही की सुविधा प्रदान करने के लिए "Uber" के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अंतर्गत Uber, COVID-19 रोगियों के उपचार में लगे स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को परिवहन सेवाएं प्रदान करेगा।

04 April 2020
-------------------------------

जानी-मानी वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी का नोवेल कोरोनवायरस के कारण निधन

विश्व प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी का नोवेल कोरोनवायरस के कारण निधन। दक्षिण अफ्रीकी "वैक्सीन" वैज्ञानिक और एचआईवी रोकथाम अनुसंधान की प्रमुख रामजी औरम संस्थान में मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी के रूप में कार्यत थी।
यूरोपियन डेवलपमेंट क्लिनिकल ट्रायल्स पार्टनरशिप (EDCTP) ने साल 2018 में लिस्बन में गीता रामजी को एचआईवी की रोकथाम के नए तरीकों को खोजने के लिए उनकी जीवन भर की प्रतिबद्धता के लिए उत्कृष्ट महिला वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित किया।

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने "एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2020" किया जारी

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने अपनी वार्षिक आर्थिक रिपोर्ट "एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2020" जारी की है। एशियाई विकास बैंक ने अपने वार्षिक फ्लैगशिप आर्थिक प्रकाशन "एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2020" में चालू हुए वित्त वर्ष यानी 2020-2021 में भारत की वृद्धि दर 4 फीसदी रहने का लगाया है। एडीबी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में कमी का कारण वैश्विक मांग और सरकार द्वारा नोवेल कोरोनवायरस वायरस से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को बताया है।
इसके अलावा एशियाई विकास बैंक ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए भारत की विकास दर बढ़कर 6.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है, जिसका कारण सरकार द्वारा उठाए जाने वाले सुधारों को बताया गया है। साथ ही एशियाई विकास बैंक ने वित्त वर्ष 2020-2021 में दक्षिण एशिया में विकास दर घटकर 4.1% रहने का अनुमान दिया है, जिसकी वजह से यहां मंदी का सामना करना पड़ेगा। हालाँकि, ADB ने उम्मीद जताई है कि वित्त वर्ष 2021-2022 में दक्षिण एशिया में 6% की वृद्धि हो सकती है।

------------------------------
ओडिशा सरकार ने ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता "मो प्रतिवा" की लॉन्च

ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ के सहयोग से राज्य में ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता "मो प्रतिवा" आरंभ की है। सांस्कृतिक प्रतियोगिता "मो प्रतिवा" लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर व्यस्त रखने के लिए शुरू की गई है। इस प्रतियोगिता में विभिन्न गतिविधियों जैसे पेंटिंग, नारे लिखने, लघु कथाएँ, कविताएँ आदि में भाग लिया जा सकेगा।

राष्ट्रीय समुद्री दिवस: 5 अप्रैल

भारत में हर साल 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस 57 वां वर्ष राष्ट्रीय समुद्री दिवस का मनाया गया। यह दिवस अंतरमहाद्वीपीय वाणिज्य और वैश्विक अर्थव्यवस्था के समर्थन में जागरूकता फैलाने और भारतीय जहाजरानी उद्योग की गतिविधियों और देश की अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका से अवगत कराने के लिए हर साल मनाया जाता है।

राष्ट्रीय समुद्री दिवस का इतिहास:
पहली बार 5 अप्रैल, 1919 के दिन सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लि. (Scindia Steam Navigation Company Ltd.) का पहला स्टीम शिप ‘एसएस लॉयल्टी’ (SS Loyalty) मुंबई से लंदन की पहली समुद्री यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में उतारा गया था, जिसकी स्मृति में 5 अप्रैल, 1964 से प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारतीय समुद्री क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को "वरुण" पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

इंटरनेशनल डे ऑफ कोन्सिएनस: 5 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 5 अप्रैल को International Day of Conscience (अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस) के रूप में घोषित किया गया है। यह दिन लोगों को आत्म-चिंतन करने और अपनी अंतरात्मा की सुनकर सही रास्ते पर चलने के लिए चिन्हित किया गया है। 5 अप्रैल, 2020, को पहला संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस मनाया गया।
International Day of Conscience का इतिहास:
फेडरेशन ऑफ वर्ल्ड पीस एंड लव (FOWPAL) ने 5 फरवरी, 2019 को, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस को घोषित किए जाने के लिए एक वैश्विक अभियान शुरू किया था। आज तक, इसे 41 भाषाओं में अनुवादित किया गया है और 185 देशों में लोगों द्वारा इसका समर्थन किया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 25 जुलाई 2019 को, अपने 73 वें सत्र के दौरान, बहरीन द्वारा प्रस्तुत एक मसौदा प्रस्ताव को अपनाया, जिसका उद्देश्य “Promoting the Culture of Peace with Love and Conscience” यानि 5 अप्रैल को अंतरात्मा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित करना था।

तीन बार ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले बिल विदर का निधन

अमेरिकी गीतकार, गायक, गिटारवादक और 3 बार के ग्रैमी पुरस्कार के विजेता बिल विदर का निधन। उनका जन्म 4 जुलाई, 1938 को अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के स्लैब फोर्क के कोयला-खनन शहर में हुआ था। उन्होंने 9 एल्बमों बनाए थे, जिसमे उनका पहला एल्बम जस्ट एज़ आई एम (1971) और आखिरी एल्बम वॉचिंग यू वॉचिंग मी (1985) शामिल है'।


आईएएस एसोसिएशन ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 'caruna' पहल की कि शुरूआत 

सिविल सेवा अधिकारियों के एसोसिएशन ने कोरोनावायरस से लड़ने में सरकार के प्रयासों में सहयोग करने और और इन्हें पूरा करने के लिए 'Caruna' नामक एक पहल शुरू की है। 'Caruna' का पूरा नाम Civil Services Associations Reach to Support in Natural Disasters है।
इस पहल में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS) और अन्य राज्य सेवाओं में लगे अधिकारी शामिल हैं। यह प्लेटफार्म को IAS एसोसिएशन के उपाध्यक्ष संजीव चोपड़ा द्वारा लॉन्च किया गया।

इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस: 6 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 6 अप्रैल को खेल में प्रगति और शांति बनाए रखने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस अर्थात इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस के रूप में मनाया जाता है। स्पोर्ट ने हमेशा से समाजों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, चाहे वो फिर प्रतिस्पर्धी खेल, शारीरिक गतिविधि या खेल के रूप में हो। साथ खेल संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रणाली के लिए एक स्वाभाविक साझेदारी का भी प्रतीक है।

दिवंगत कोबे ब्रायंट बनेंगे नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के सदस्य

दिवंगत कोबे ब्रायंट को नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के सदस्य के रूप में चुना गया है। उन्हें उनकी पात्रता ( eligibility) के पहले वर्ष में हॉल ऑफ फेम के सदस्य के रूप में चुना गया है।

COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के समन्वय के लिए सशक्त समूह का गठन

भारत सरकार ने निजी क्षेत्र, गैर-सरकारी संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के समन्वय के लिए एक सशक्त समूह का गठन किया है।

IIT-रूडकी ने तैयार किया कम कीमत वाला 'प्राण-वायु’ पोर्टेबल वेंटिलेटर


IIT-रूडकी ने AIIMS-ऋषिकेश के सहयोग से 'प्राण-वायु’ नामक एक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है, जिसे केवल 25,000 रु. में तैयार किया जा सकता है। वेंटिलेटर, सांस में दिक्कत में  वाइड डिग्री के लिए उपयोगी होगा और यह सभी आयु वर्ग के रोगियों, विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए प्रयोग किया जा सकत है। यह बंद लूप वेंटिलेटर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और कोरोनावायरस (COVID-19) रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में उपयोगी साबित हो सकता है।

Prana-Vayu’ वेंटीलेटर कैसे काम करता है?

वेंटिलेटर मरीज को आवश्यक मात्रा में वायु पहुंचाने के लिए प्राइम मूवर के नियंत्रित ऑपरेशन पर आधारित है। इसकी स्वचालित प्रक्रिया सांस लेने और छोड़ने के अनुसार दबाव और प्रवाह दर को नियंत्रित करती है। वेंटिलेटर में एक व्यवस्था भी है, जो प्रति मिनट ज्वार की मात्रा (tidal volume ) और सांस को नियंत्रित कर सकती है।

आईआईटी-रुड़की की टिंकरिंग लेबोरेटरी में शोध की शुरुआत आईआईटी रुड़की की एक टीम में प्रो. अक्षय द्विवेदी और प्रो. अरुप कुमार दास ने की, जिन्हें एम्स, ऋषिकेश से देवेंद्र त्रिपाठी का ऑनलाइन सहयोग मिला।

IAF ने की 'ऑपरेशन संजीवनी’ की शुरूआत

भारतीय वायु सेना (IAF) ने 'ऑपरेशन संजीवनी’ की शुरूआत की है और COVID 19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता के रूप में परिवहन विमान (transport aircraft) C-130J के माध्यम से मालदीव को 6.2 टन आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की है।
भारत ने मालदीव को 6.2 टन आवश्यक दवाओं की आपूर्ति की है, जो कि विभिन्न शहरों से खरीदे गए और भारतीय वायु सेना के एक हरक्यूलिस विमान द्वारा वितरित की गई लड़ाई में सहायता के रूप में हैं। भारत ने लॉकडाउन के मद्देनजर लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद आवश्यक खाद्यान्न और खाद्य पदार्थों की आपूर्ति की है। पड़ोसी देश ज्यादातर ऐसी आपूर्ति के लिए भारत से आयात पर निर्भर है।

तेलंगाना में लोगों को सैनिटाइज करने के लिए लगाई गई ‘V Safe Tunnel’ 

तेलंगाना में लोगों को सैनिटाइज करने के लिए ‘V Safe Tunnel’ स्थापित की गई है। इस सैनिटाइजिंग टनल को राज्य के पुलिस महानिदेशक कार्यालय में स्थापित किया गया है। ये कीटाणुनाशक विशिष्ट V सेफ टनल ’ 20 सेकंड के अन्दर लोगों को किसी भी संभावित बैक्टीरिया और अन्य रोगाणु रहित कर देती है।

V वी सेफ टनल’ का उद्देश्य राज्य में कोरोनावायरस को स्थानीय स्तर पर कम से कम करने के लिए सुरंग से गुजरने वाले लोगों को 20 सेकंड में अधिकतम सुरक्षा प्रदान करना है। इसमें स्प्रे के रूप में पानी में घुलनशील बहुलक और आयोडीन का संयोजन शामिल है और जिसे SARS और Ebola. जैसे वायरस के खिलाफ प्रभावी माना जाता है।


माधबी पुरी बुच को सेबी में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में 6 महीने का मिला विस्तार

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) में पूर्णकालिक सदस्य (Whole Time Member) के रूप में शामिल माधबी पुरी बुच के कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। माधबी पुरी बुच सेबी की पूर्णकालिक सदस्य बनने वाली पहली महिला और सेबी में बोर्ड सदस्य के रूप में शामिल होने वाली निजी क्षेत्र की पहली महिला हैं।

पेटा इंडिया ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को 'हीरो टू एनिमल्स अवार्ड' से किया सम्मानित

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पशु अधिकारों के लिए लड़ने वाली संस्था PETA India द्वारा 'हीरो टू एनिमल्स अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। उन्हें नोवेल कोरोनवायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान ओडिशा में सामुदायिक पशुओं को खाना खिलाने के लिए राशि आवंटित करने के लिए पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) द्वारा सम्मानित किया गया है।

लॉकडाउन से न केवल लोग बल्कि जानवरों भी बड़े स्तर पर प्रभावित हुए है। मुख्यमंत्री ने पशुओं की भुखमरी समस्या को देखते हुए राज्य के पशुओं का भरण-पोषण करने के लिए राहत कोष से 54 लाख रुपये मंजूर किए। जानवरों को खाना-खिलाने के लिए की गई पहल ओडिशा के पांच नगर निगमों और सभी 48 नगरपालिकाओं में आयोजित की जा रही है।

कैबिनेट ने राष्ट्रपति और सांसदों के वेतन में 30% की कटौती को दी मंजूरी, MPLAD निधि भी 2 साल के लिए की गई निलंबित


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद सदस्‍य को 1 अप्रैल, 2020 से मिलने वाले भत्तों और पेंशन में एक वर्ष के लिए 30% की कटौती करने वाले संसद सदस्‍य वेतन, भत्‍ते और पेंशन अधिनियम 1954 में संशोधन के अध्यादेश को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद सहित संसद के सभी सदस्य (सांसद) के वेतन में नोवेल कोरोनवायरस के प्रभाव के कारण 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और सभी राज्य के राज्यपालों ने स्वेच्छा से कोरोनोवायरस महामारी और अर्थव्यवस्था में अपेक्षित गिरावट के मद्देनजर 30 प्रतिशत वेतन कटौती का फैसला किया है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस: 7 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को दुनिया भर में स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस है। हर साल 7 अप्रैल को सरकारी और गैर-सरकारी स्वास्थ्य संगठन द्वारा जीवन जीने के लिए जरुरी स्वस्थ कार्यों को बढ़ावा देने पर केंद्रित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य स्वास्थ्य गतिविधियों से लेकर प्रतिज्ञाओं और योजनाओं का सहयोग करना और दुनिया भर के लोगों की जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने के लिए जागरूकता पैदा करना है।
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020 की थीम: Support Nurses And Midwives.
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों से नर्सिंग एवं मिडवाइफ कर्मियों को सशक्त बनाने की सहयोग देने का आह्वान किया ताकि हर जगह और सभी लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें। डब्ल्यूएचओ ने इस वर्ष को 'इंटरनेशनल ईयर ऑफ द नर्स एंड द मिडवाइफ' घोषित किया है।
विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास:
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय जेनेवा में साल 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया गया था, इसी सभा में साल 1950 में पूरे विश्व में डब्लूएचओ के स्थापना दिवस यानी 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस डब्ल्यूएचओ की स्थापना को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया जाता है और संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष वैश्विक स्वास्थ्य के प्रमुख महत्व के विषय पर दुनिया भर का ध्यान आकर्षित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

वर्ष 1994 में रवांडा में तुत्सी समुदाय के विरुद्ध हुए जनसंहार पर विचार का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

वर्ष 1994 में रवांडा में तुत्सी समुदाय के विरुद्ध हुए जनसंहार पर विचार का अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानि International Day of Reflection on the 1994 Genocide against the Tutsi in Rwanda हर साल 7 अप्रैल को मनाए जाने के लिए चिन्हित किया गया है। संयुक्त महासभा द्वारा, साल 1994 में रवांडा में तुत्सी समुदाय के विरुद्ध हुए जनसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस की घोषणा 2003 में की गई थी। 7 अप्रैल के दिन ही तुत्सी समुदाय के खिलाफ नरसंहार की शुरूआत हुई थी।


न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉक एडवर्ड्स का निधन

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जॉक एडवर्ड्स का निधन। उन्होंने टेस्ट बल्लेबाज के रूप में 1976-77 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना अंतिम आठवां टेस्ट मैच 1981 में भारत के खिलाफ खेला था।
टेस्ट के अलावा एडवर्ड्स ने 1976 और 1981 के दौरान छह एकदिवसीय मैच भी खेले थे, जिसमे उन्होंने अपने पहले एकदिवसीय मैच में 57 गेंदों में 41 रन बनाकर न्यूजीलैंड को क्राइस्टचर्च में भारत के खिलाफ नौ विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में 377 रन बनाए जबकि एकदिवसीय फॉर्मेट में 6 वनडे मैचों में कुल 138 रन बनाए थे।

लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रील का निधन

लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रील का निधन COVID-19 के कारण निधन। महमूद जिब्रील लीबिया के उदारवादी दलों के गठबंधन के पूर्व प्रमुख थे जिन्होंने 2011 में लम्बे समय तक सत्ता में रहे मुअम्मर अल-गद्दाफी को हटाने के बाद सरकार का गठन किया था। जिब्रिल 2011 में आन्दोलन में शामिल होने से पहले गद्दाफी सरकार में आर्थिक सलाहकार के रूप में कार्यत थे।
इससे पहले जिब्रील ने अंतरिम सरकार में रहे उदारवादी दलों के गठबंध नेशनल ट्रांसिनल काउंसिल (NTC) का नेतृत्व किया, जिसने मुअम्मर गद्दाफी को हटाने और मारने का कार्य किया था, जिसके बाद वह 2012 में लीबिया का पहला चुनाव होने तक वह अंतरिम नेता बन गया।

यूबी प्रवीण राव बने नैसकॉम के नए चेयरपर्सन

इन्फोसिस के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर यूबी प्रवीण राव को साल 2020-21 के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) का नया चेयरपर्सन बनाया गया है। वह WNS ग्लोबल सर्विसेज के ग्रुप सीईओ केशव मुरुगेश का स्थान लेंगे।

जाने-माने मलयालम संगीतकार एम.के. अर्जुनन का निधन

प्रख्यात मलयालम संगीतकार एमके अर्जुनन का निधन। उन्हें मलयालम सिनेमा में सदाबहार धुने बनाने के लिए अर्जुन मास्टर के रूप में जाना जाता था। सिनेमा में उनका पांच दशकों से अधिक का लंबा कैरियर रहा। उन्होंने 600 से अधिक धुनों की रचना की, जिनमें से कई अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से शामिल हैं। उनके कुछ हिट गाने आज भी संगीत के रियलिटी शो का प्रमुख हिस्सा हैं।
एमके अर्जुनन को 1968 में पहली बार फिल्मों में काम करने का मिला था, जिसके बाद उन्होंने कई हिट्स दिए इन कुछ मधुर हिट में नीला निशिधिनी, यदुकुला दुर्लभ देवीनेवी और केमबाका थाइकल पूथा शामिल है। एमके अर्जुनन को जयराज द्वारा निर्देशित फिल्म "कल्याणकम" 2017 में गाने के लिए राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

डोपिंग के चलते थाईलैंड और मलेशिया के वेटलिफ्टरों पर टोक्यो ओलंपिक 2020 में लगा बैन

इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (IWF) के इंडिपेंडेंट मेंबर फेडरेशन सैंक्शंस पैनल (IMFSP) ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में मलेशिया और थाईलैंड के वेटलिफ्टरों के हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। IMSP ने टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग आयोजन में हिस्सा लेने से पहले डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के कारण दोनों देशों पर अनुशासनात्मक प्रतिबंध लगाया हैं।

डोपिंग नियमों का उल्लंघन के कारण, थाई एमेच्योर वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन (TAWA) की सदस्यता को तीन साल की अवधि यानि 1 अप्रैल 2023 तक के लिए निलंबित कर दिया गया है, जबकि मलेशियाई वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन (MWF) को 12 महीने की अवधि यानि 1 अप्रैल 2021 तक सभी IWF गतिविधियों से निलंबित का दिया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने COVID-19 से निपटने के लिए "लाइफलाइन UDAN" पहल का किया शुभारंभ

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश में फैले COVID-19 से निपटने में सहयोग देने के लिए "Lifeline UDAN" नामक पहल की शुरूआत की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की लाइफलाइन UDAN पहल के तहत, दूरदराज एवं पहाड़ी क्षेत्रों समेत देश के विभिन्न हिस्सों में चिकित्सा सामग्री की ढुलाई के लिए अबतक 132 मालवाहक उड़ानों का परिचालन किया गया है।
एयर इंडिया, एलायन्स एयर, भारतीय वायुसेना एवं निजी विमान सेवाओं के सहयोग से लॉकडाउन की अवधि के दौरान अबतक 184 टन से अधिक चिकित्सा आपूर्तियों को पूरा किया गया है। एयर इंडिया और भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने लद्दाख,कारगिल, दीमापुर, इंफाल, गुवाहाटी, चेन्नई, अहमदाबाद, जम्मू, लेह, श्रीनगर, चंडीगढ़ और पोर्ट ब्लेयर के लिए मिलकर काम किया है। एयर इंडिया अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आवश्यकता के अनुसार एयर इंडिया जरुरी चिकित्सीय उपकरणों की ढुलाई के लिए चीन के लिए विशेष मालवाहक उड़ान का परिचालन करेगा। 

दिग्गज अभिनेता फॉरेस्ट कॉम्पटन का COVID-19 संक्रमण के कारण निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता फॉरेस्ट कॉम्पटन का COVID-19 संक्रमित होने के कारण निधन हो गया। कॉम्पटन लंबे समय से चले ओपेरा "द एज ऑफ नाइट" में जिला वकील माइक कर्र की भूमिका निभाने के लिए लोकप्रिय थे।
अभिनेता बनने से पहले कॉम्पटन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में 103 वीं इन्फैंट्री डिवीजन में सेवा दी थी और बाद में येल ड्रामा स्कूल में सिनेमा के दिग्गज माने जाने वाले पॉल न्यूमैन से अभिनय सीखना शुरू किया। "द एज ऑफ नाइट" के अलावा, उनकी एक और हिट सीबीएस सीरीज़ "गोमेर पाइल: यूएसएमसी" थी। उनकी अन्य लोकप्रिय रचनाओं में "वन लाइ टू लिव", "ऐज द वर्ल्ड टर्न्स" और "ऑल माई चिल्ड्रन" शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने TDSAT के अध्यक्ष के कार्यकाल में 3 महीने का किया विस्तार

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दूरसंचार विवाद समाधान एवं अपील अधिकरण (Telecom Disputes Settlement and Appellate Tribunal) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति शिवा कीर्ति सिंह का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है। जस्टिस दीपक गुप्ता और संजय किशन कौल सहित चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एसए बोबडे की बेंच ने जस्टिस शिवा कीर्ति सिंह के कार्यकाल को तीन महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया। साथ SC बेंच ने अपने फैसले में, TDSAT सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश भी दिया है।

बिटानिया ने जरुरी वस्तुओं की डिलीवरी के लिए Dunzo के साथ मिलाया हाथ

पैकेज्ड फूड कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने अपने उपभोक्ताओं को उत्पाद पहुँचाने के लिए ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म Dunzo के साथ साझेदारी की है। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने ब्रिटानिया एसेंशियल स्टोर भी लॉन्च किया है जो Dunzo ऐप पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा।
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज द्वारा उत्पादित जरुरी उत्पादों की श्रृंखला ब्रिटानिया के वितरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। लोगों द्वारा इन जरुरी उत्पादों को वितरण केंद्रों से Dunzo द्वारा प्राप्त किया जाएगा ताकि उत्पादों की उपलब्धता के साथ-साथ सामानों की उचित हैंडलिंग सुनिश्चित की जा सके। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने रोजमर्रा उत्पादों के निर्बाध वितरण को सक्षम बनाने के लिए डंज़ो के अभिनव और सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी मंच का लाभ उठाने के लिए साझेदारी का निर्णय लिया है।

फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप कोविड -19 के कारण किया गया स्थगित

फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप टूर्नामेंट को स्थगित करने की घोषणा की है। हाल ही में कोरोनावायरस महामारी के चलते यूरो 2020 और कोपा अमेरिका जैसे मेगा टूर्नामेंटों सहित दुनिया भर के अन्य सभी प्रमुख खेल कार्यक्रमो पर रोक लगा दी है, इसी कारण अभी कुछ पहले टोक्यो ओलंपिक को भी टालने की भी घोषणा की गई थी।
फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2 से 21 नवंबर के बीच भारत में खेला जाना था। अंडर -17 महिला विश्व कप पांच शहरों नवी मुंबई, गुवाहाटी, अहमदाबाद, कोलकाता और भुवनेश्वर में आयजित जाना था।
इसके अलावा कार्य समूह ने फीफा अंडर -20 महिला विश्व कप को भी स्थगित करने का फैसला लिया है, जिसे अगस्त और सितंबर के बीच पनामा और कोस्टा रिका में आयोजित किया जाना था। हाल ही फीफा परिषद द्वारा कोविड-19 महामारी के परिणामों से निपटने के लिए कार्य समूह का गठन किया गया है।

07 April 2020
-------------------------------

नासा ने 2024 तक चाँद पर मानवीय बेस कैंप स्थापित करने की योजना का किया ऐलान

नासा ने साल 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहला मानव शिविर आर्टेमिस स्थापित करने की योजना का ऐलान किया है। नासा वर्तमान में आर्टेमिस कार्यक्रम पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य 2024 तक चंद्रमा पर मनुष्यों को उतारना है। इस संबंध में नासा ने 2 अप्रैल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद को 13 पृष्ठ की एक रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट के अनुसार, बेस कैंप अंतरिक्ष में अमेरिका के निरंतर प्रयासों के नेतृत्व को प्रदर्शित करेगा और अंततः उन्हें मंगल ग्रह पर मानवता के पहले मिशन को तैयार करने में मदद करेगा।
नासा की नासा प्लान फॉर सस्टेनेबल लूनर एक्सप्लोरेशन एंड डेवलपमेंट शीर्षक रिपोर्ट में इस बात की विस्तृत जानकारी दी गई है कि अंतरिक्ष एजेंसी कैसे 2024 मून लैंडिंग मिशन को पूरा करेगी। शुरुआती योजना चंद्रमा और ब्रह्मांड के बारे में अधिक जानने के लिए वहां पर एक से दो महीने तक रहने की है।

MHRD ने COVID-19 से निपटने के लिए चैलेंज "समाधान" का किया शुभारंभ

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के इनोवेशन सेल एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् ने COVID-19 से निपटने के लिए एक मेगा ऑनलाइन चैलेंज "समाधान" की शुरुआत की। "समाधान" चैलेंज के अंतर्गत छात्र-छात्राओं और फैकल्टी के लोगों को नए प्रयोग एवं नई खोज के लिए प्रेरित करना और उनको उस प्रयोग या खोज का परिक्षण करने के लिए एक मजबूत बेस उपलब्ध करवाना है

इस चैलेंज में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं ऐसे उपायों की खोज और विकसित करेंगे ताकि सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को कोरोनोवायरस महामारी और ऐसी अन्य आपदाओं के त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके। इसके अलावा "समाधान" चैलेंज के द्वारा नागरिकों को जागरूक बनाने का, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए प्रेरित करने का, किसी भी संकट को रोकने का और लोगों को आजीविका दिलवाने में सहायता करने का काम भी किया जायेगा।

लोकप्रिय मलयालम नाटक कलाकार कलिंग सासी का निधन

लोकप्रिय मलयालम फिल्म और थिएटर अभिनेता कलिंग सासी का निधन। उनका मूल नाम वी चंद्रकुमार था। उन्होंने फिल्म उद्योग में अपने करियर की शुरुआत 1988 में की थी। उन्होंने 500 से अधिक नाटकों और 100 फिल्मों में काम किया था।


उनकी कुछ जानी-मानी फिल्मों में पलेरी मणिक्यम सहित ओरु पत्थिरकोलापथकथिन्टे कथा, प्रंचियतेन एंड द सेंट, इंडियन रुपी, एडमीन्टे माकन अबू, आमीन (Paleri Manikyam, Oru Pathirakolapathakathinte Katha, Pranchiyettan & the Saint, Indian Rupee, Adaminte Makan Abu, Amen) आदि शामिल हैं। वह लगभग 25 वर्षों तक थिएटर से जुड़े रहे थे।

अमेरिका में टाइगर "नाडिया" के कोरोनो पॉजिटिव आने के बाद जानवरों का पहला मामला आया सामने

न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में 4 वर्षीय मादा मलायन टाइगर "नाडिया" को कोरोनावायरस रोग (COVID-19) टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। संक्रमण की पुष्टि अमेरिका के आयोवा में स्थित राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशाला द्वारा की गई थी।

नाडिया सहित छह अन्य मलायन टाइगरों में कोरोना के लक्षण देखे जाने के बाद टेस्ट के बारे में विचार किया गया था। पिछले महीने इस चिड़ियाघर का एक कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद 3 बाघों में सूखी खांसी होने के लक्षण दिखाना शुरू गए थे। यह पहला मौका है जब दुनिया भर में कहीं भी किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद कोई जानवर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने होम क्वारंटाइन्ड लोगों के लिए 'रक्षा सर्व' ऐप की विकसित

छत्तीसगढ़ पुलिस ने गूगल मैप के माध्यम से क्वारंटाइन्ड लोगों को ट्रैक करने के लिए नोएडा स्थित स्टार्टअप मोबकोडर की सहायता से 'रक्षा सर्व' (Rakhsa Sarv) ऐप विकसित की है। कोरोना की संख्या में लगातार होती बढ़ोतरी के कारण घर पर क्वारंटाइन्ड किए गए हर व्यक्ति पर नियमित निगरानी रख पाना बेहद मुश्किल है, इसी उद्देश्य के साथ ऐप को लॉन्च किया गया है ताकि पुलिस निगरानी में सक्षम हो सके।

इस ऐप पर घर पर क्वारंटाइन्ड किए गए सभी व्यक्तियों का देता डाला जा रहा है। इसमें क्वारंटाइन व्यक्ति को हर घंटे में ऐप पर अपनी एक सेल्फी अपलोड करनी होगी जिससे उसका स्थान निश्चित किया जा सकेगा। पुलिस की टीमों ने होम क्वारंटाइन्ड के तहत रखे गए लोगों के फोन में एप्लिकेशन इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है और अब तक ऐसे लोगों में से 50 प्रतिशत से अधिक को कवर किया जा चुका है।
इसी प्रकार पंजाब के मोहाली में पुलिस द्वारा भी ‘COVID Control’ नामक मोबाइल ऐप विकसित किया गया है ताकि प्रोटोकॉल का सही तरीके से पालन करने के लिए होम क्वारंटाइन्ड लोगों पर नज़र रखी जा सके।


एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने COVID-19 बीमा पॉलिसी की लॉन्च

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर COVID-19 बीमा पॉलिसी लॉन्च की है। भारती एक्सा ग्रुप हेल्थ एश्योर पॉलिसी को एक निश्चित कवर के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके अंतर्गत सरकारी अस्पताल या सैन्य सुविधा / सेन्टरों में कोरोना उपचार के लिए क्वारंटाइन किए गए पॉलिसी धारक को  कवर किया जाएगा। इस बीमा पॉलिसी सीधे एयरटेल थैंक्स ऐप ’के बैंकिंग सेक्शन से खरीदा जा सकता है या एयरटेल पेमेंट्स बैंक के निकटतम एक्टिव बैंकिंग प्वाइंट-ऑफ-सेल्स (पीओएस) पर जाकर 499 रुपये की निश्चित बीमा राशि पर खरीदा जा सकता है, इस पॉलिसी में 25000 रुपये का सम अस्सुरेड दिया जाएगा।

इस बीमा योजना में दोनों संस्थाओं ने संयुक्त रूप से COVID-19 के लिए एक समूह स्वास्थ्य कवर भी शुरू किया है जो प्रतिदिन अस्पताल में भर्ती होने पर ICU कैश के साथ निश्चित भत्ता प्रदान करता है।
उपरोक्त दोनों बीमा उत्पाद वर्तमान में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत बैंक खाता ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा जो COVID-19 या इसके लक्षणों से पीड़ित नहीं हैं। इस पॉलिसी बिना किसी प्री-मेडिकल चेक-अप के खरीदी जा सकती है।

-------------------------------
दिल्ली सरकार ने COVID-19 संकट से निपटने के लिए 5T प्लान की कि घोषणा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की राजधानी में COVID-19 महामारी को रोकने के लिए 5T योजना का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार के अनुसार, 5T योजना में 5 बिंदुटेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग शामिल हैं।

5T योजना के 5 बिंदुओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी:
1. 5T योजना के पहले "T" का अर्थ "Testing" यानि जाँच करना है: इस "T" के अंतर्गत, दिल्ली सरकार नोवेल कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन जैसे हॉटस्पॉट क्षेत्रों में एक लाख रैपिड टेस्ट करेगी.
2. 5T योजना के दूसरे "T" का अर्थ "Tracing" यानि पहचान करना है: टेस्टिंग प्रक्रिया के बाद सबसे महत्वपूर्ण कदम है ट्रेसिंग है, जिसके तहत पॉजिटिव रोगी के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जाएगी और उन्हें सेल्फ-क्वारंटाइन करने के लिए कहा जाएगा।
3. 5T योजना के तीसरे "T" का अर्थ "Treatment" यानि उपचार है: ट्रेसिंग के बाद, अगला चरण आता है उपचार जिसके अंतर्गत कोरोनोवायरस संक्रमितो के लिए 2,950 बेड आरक्षित किए गए हैं व दिल्ली सरकार द्वारा समय आने पर 12,000 होटल के कमरे को क्वारंटाइन सेन्टरों में तब्दील कर दिए जाएंगे। इस के तहत, गंभीर और बुजुर्गों रोगियों को अस्पतालों में रखा जाएगा, जबकि सामान्य लक्षण वाले मरीजों को होटल और धर्मशालाओं में रखा जाएगा।
4. 5T योजना के चौथे "T" का अर्थ "Teamwork" यानि मिलकर काम करना है: नोवेल कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए "टीमवर्क" की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है।
5. 5T योजना के पाँचवें "T" का अर्थ "Tracking & Monitoring" यानि निगरानी है: इसके अंतर्गत कोविड -19 को फैलने से रोकने के लिए किए जा रही कार्रवाई और योजनाओं पर दिल्ली सरकार द्वारा सक्रिय रूप से निगरानी रखी जाएगी.


तेलंगाना सरकार ने "COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप" विकसित करने की योजना की तैयार

तेलंगाना सरकार ने वेरा स्मार्ट हेल्थकेयर द्वारा भारत की पहली ऑटोमेटेड "COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप" को विकसित करने के लिए निवेश किया। इस ऐप का उद्देश्य मुख्यमंत्री और राज्य के स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की पहचान, लाइव निगरानी, ट्रैक और मॉनिटर करके वास्तविक समय की विश्लेषण जानकारी प्रदान करना है।

COVID-19 मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप कैसे करता है काम?
  • इस मंच से जुड़ा हर एक उपकरण प्रति दिन 75-100 घरों की स्क्रीन करने में सक्षम होगा.
  • यह प्लेटफार्म प्रति माह 50,000 कॉल / चैटबॉट बातचीत की देख रेख करने में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सक्षम बनाएगा.
  • इस ऐप का उपयोग 1,500-2,000 आशा और एएनएम कार्यकर्ता किसी भी समय कर सकेंगे.
  • ये कार्यकर्ता लगभग 4,800 PHC उप-केंद्रों को सूचना भेजेंगे, जहाँ से इसे राज्य के 886 सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHCs) में भेजा जाएगा.
  • इस डेटा को उचित कार्रवाई के लिए संबंधित जिला चिकित्सा स्वास्थ्य कार्यालय के साथ साझा किया जाएगा.
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल इस ऐप को हैदराबाद और अमेरिका के शुरुआती चरण के स्टार्ट-अप वेरा स्मार्ट हेल्थकेयर द्वारा विकसित किया गया है.
  • इस मॉनिटरिंग सिस्टम को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है, जो मनुष्य द्वारा की जाने वाली गलतियों के बिना और सटीक जानकारी प्रदान करता है.
  • त्वरित बदलाव, और अभिनव मानव-मस्तिष्क, ने बेहतर निगरानी, ट्रैकिंग - प्रभावी निगरानी और पर्यवेक्षण शुरू किया है.

-------------------------------
प्रसिद्ध कन्नड़ हास्य अभिनेता 'बुलेट' प्रकाश का निधन

कन्नड़ के लोकप्रिय हास्य अभिनेता "बुलेट" प्रकाश का निधन। उन्हें Aithalakkadi और Aryan जैसी फिल्मों में निभाई अपनी कॉमिक भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। रॉयल एनफील्ड बुलेट मोटरसाइकिल के प्रति उनके लगाव के कारण उन्हें 'बुलेट' नाम दिया गया था। उन्होंने करीब 300 से अधिक फिल्मों में काम किया और हाल ही में कन्नड़ की कुछ फिल्म भी साईन की थी। इसके अलावा उन्होंने 2015 में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता भी ग्रहण की थी।

स्वस्थ के सिपाही" PMBJP के तहत लोगो तक पहुंचा रहे जरुरी दवाएं

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के ‘स्वास्थ्य के सिपाही‘ नाम से लोकप्रिय फार्मासिस्टCOVID-19 के कारण लगे देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान मरीजों एवं बुजुर्गों के दरवाजों तक अनिवार्य सेवाएं और दवाएं पहुंचाने में लगे हुए हैं। स्वास्थ्य के सिपाही,भारत सरकार की प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना (PMBJP) के तहत रोगियों के दरवाजे तक जरुरी दवाएं उपलब्ध करा रहे है।
स्वास्थ्य के सिपाही लॉकडाउन के दौरान COVID-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए देश के आम लोगों और बुजुर्ग व्यक्तियों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उनके दरवाजे पर उपलब्ध कराकर आवश्यक सेवाएं प्रदान कर रहे है।
प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र:
प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र का संचालन भारत के फार्मा पीएसयू ब्यूरो ऑफ इंडिया (BPPI) द्वारा भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र का उद्देश्य किसी को भी जरूरतमंदों को गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है।


ट्विटर के सीईओ COVID-19 महामारी से निपटने के लिए देंगे 1 बिलियन डॉलर

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने विश्व में फैली COVID-19 महामारी से निपटने के लिए काम करने वाली संस्थाओं को 1 बिलियन डॉलर (लगभग 6 हजार पांच सौ करोड़ रुपए) की राशि देने का ऐलान किया है। ट्विटर के सीईओ द्वारा दिए जाने वाले 1 बिलियन डॉलर COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए अब तक किसी भी निजी व्यक्ति दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है।

जैक डोर्सी  वैश्विक COVID -19 राहत कोष के लिए 1 बिलियन डॉलर की राशि जुटाने के लिए,  #startsmall LLC को अपने डिजिटल भुगतान समूह "स्क्वायर" इक्विटी यानी अपनी संपत्ति का 28% धन, #startsmall LLC में स्थानांतरित करेंगे।


सिडबी अपने MSME's को उपलब्ध कराएगा आपात कार्यशील पूंजी

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India-SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सरकारी आदेश पर एक करोड़ रूपए तक की आपात कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने का फैसला किया है । SIDBI के नए ऋण उत्पाद यानी कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ सिडबी की आपात सहायता-सेफ प्लस की सुविधा रेहनमुक्त होगी जिसे 5% की ब्याज दर पर 48 घंटे के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

उपरोक्त उपायों के अलावा, SIDBI ने सेफ प्लस पहल के तहत MSMEs के लिए ऋण सीमा को 50 लाख से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये कर दिया है। SIDBI द्वारा यह योजना COVID-19 से निपटने में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों जैसे कि हैंड सैनिटाइज़र, शू-कवर, वेंटिलेटर, हेड गियर, बॉडीसूट्स, मास्क, दस्ताने और गॉगल्स के निर्माण में लगे हुए MSMEs को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई  हैं। ।
सिडबी ने अपने फ्लैगशिप कार्यक्रम मेक इन इंडिया सॉफ्ट लोन फंड के अंतर्गत सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों के लिए स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए एक अतिरिक्त वित्तीय सहायता शुरू की है।

अमेरिका ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के माध्यम से भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। भारत को यह राशि COVID-19 से निपटने में मदद करने और देश में फैल रही महामारी को रोकने के लिए कोरोना संक्रमितों की देखभाल करने वाले स्थानीय समुदायों को उपकरणों की मदद के लिए दी जाएगी। अमेरिका की रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अन्य संबंधित एजेंसियां, भारत के साथ मिलकर काम कर रही हैं ताकि देश में फैली महामारी को नियंत्रित किया जा सके।

यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) विश्व स्तर पर वित्तीय सहायता करने वाली प्रमुख एजेंसियों में से एक है। COVID-19 अब एक वैश्विक स्वास्थ्य खतरा बन चूका है जिसे सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के बीच घनिष्ठ सहयोग द्वारा सर्वोत्तम रूप से ही नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही यह भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पहल में भी सहयोग करेगा। यह कोष भारत सरकार को COVID-19 को फैलने से रोकने में मदद करेगा, प्रभावितों की देखभाल करने, और बीमारी को रोकने के लिए आवश्यक उपकरणों के निर्माण सहित स्थानीय समुदायों की सहायता करेगा।

MHRD ने डिजीलॉकर को राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी किया घोषित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डिजिलॉकर को एकमात्र राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (एनएडी) घोषित करने की घोषणा की है। साथ ही मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को डिजीलॉकर के तहत स्थायी योजना के रूप में एनएडी को लागू करने का निर्देश दिया है।
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के माध्यम से डिजीलॉकर द्वारा बिना किसी भी उपयोगकर्ता शुल्क के साथ एनएडी को एक स्थायी योजना के रूप में लागू किया जाएगा। इसके अलावा यूजीसी को शैक्षणिक पुरस्कारों के हस्तांतरण, छात्र खातों के निर्माण और डिजीलॉकर के सत्यापन की प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है।
क्या होता है DigiLocker?
डिजीलॉकर क्लाउड-आधारित एक प्रमुख सुरक्षित प्लेटफार्म है, जो उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, संपत्ति दस्तावेजों जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के इलेक्ट्रॉनिक संस्करणों को संग्रहीत करने की अनुमति देता है और हर समय इन तक पहुंच सुनिश्चित करता है।

डीआरडीओ ने सैनिटेशन इंक्लोजर्स और फुल फेस मास्क का किया निर्माण

देश में लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), कोविड 19 महामारी के खिलाफ जारी प्रयासों में त्वरित तरीके से उत्पादों का विकास करने के लिए वैज्ञानिक प्रयासों में लगा हुआ है। डीआरडीओ प्रयोगशालाएं अधिक मात्रा में उत्पादन के लिए उद्योग के साझीदारों के साथ कार्य कर रही हैं। अपने प्रयासों के परिणामस्वरूप, DRDO ने मुख्य रूप से स्वास्थ्य पेशेवरों को नोवेल कोरोनोवायरस से बचाने के लिए सैनिटेशन इंक्लोजर्स (PSE) और फुल फेस मास्क (FFM) का निर्माण किया है।

सरकार ने COVID-19 से निपटने के लिए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म "iGOT" किया लॉन्च

भारत सरकार ने सभी फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं के लिए COVID -19 से लड़ने के लिए एक ई-लर्निंग प्लेटफार्म  iGOT लांच किया है जो उन्हें महामारी से निपटने में प्रशिक्षण एवं अपडेटों से लैस करेगा। इस प्लेटफॉर्म को https://igot.gov.in पर एक्सेस किया जा सकता है। यह प्लेटफार्म प्रत्येक लर्नर को उसके कार्यस्थल या घर पर और उसकी पसंद के किसी भी डिवाइस को क्यूरेटेड,भूमिका विशिष्ट कंटेंट की सामग्री प्रदान करता है।
क्या है iGOT प्लेटफ़ॉर्म?
iGOT प्लेटफ़ॉर्म को जनसंख्या के परिमाण के अनुरूप डिज़ाइन किया गया है और जो लगभग 1.50 करोड़ श्रमिकों और स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। कोविड के बेसिक्स, आईसीयू केयर एवं वेंटिलेशन प्रबंधन, क्लिनिकल प्रबंधन, पीपीई के जरिये संक्रमण रोकथाम, संक्रमण नियंत्रण एवं बचाव, क्वारांटाइन एवं आइसोलेशन, प्रयोगशाला नमूना संग्रहण एवं परीक्षण, कोविड-19 मामलों का प्रबंधन, कोविड-19 प्रशिक्षण जैसे विषयों पर नौ (9)पाठ्यक्रमों के साथ आईजीओटी पर इसे आरंभ किया गया है।
प्लेटफ़ॉर्म के लक्षित समूह में चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिक्स,हाईजीन कार्यकर्ता,टेक्निशियन,आक्जीलरी नर्सिंग मिडवाइव्स (एएनएम),केंद्रीय एवं राज्य सरकार के अधिकारी,सिविल डिफेंस अधिकारी,विभिन्न पुलिस संगठन, नेशनल कैडेट काप्र्स (एनसीसी),नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस),नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस),इंडियन रेड क्रास सोसाइटी (आईआरसीएस),भारत स्काउंट्स एंड गाइड्स (बीसीजी) और अन्य स्वयंसेवक शामिल हैं

ट्राइफेड ने यूनिसेफ के साथ मिलकर SHGs समूह के लिए डिजिटल रणनीति की तैयार

ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) द्वारा यूनिसेफ के साथ मिलकर स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए शुरू किए डिजिटल अभियान को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल संचार रणनीति विकसित की है। इस साझेदारी का उद्देश्य सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को उजागर करना है।

यूनिसेफ के सहयोग से सभी SHG केन्द्रों पर डिजिटल मीडिया सामग्री प्रदान करेगा और वर्चुअल प्रशिक्षण (कोविड के संबंध में मूल जानकारी, प्रमुख रोकथाम व्यवहार) के लिए वेबिनार आयोजित किए जाएंगे; सोशल मीडिया अभियान (एक-दूसरे से आवश्यक दूरी बनाए रखना घर में क्वारंटाइन होना) चलाए जाएंगे तथा वन्य रेडियो का संचालन किया जाएगा।  इसमें 18,000 से अधिक प्रतिभागियों के जुड़ने का लक्ष्य रखा गया है और जो सभी 27 राज्यों के जनजातीय क्षेत्रों को कवर करेगा।
27 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश में कुल 1205 वन धन विकास केन्द्रों (वीडीवीके) को मंजूरी दी गई है, जिनसे 18,075 वन धन स्वयं सहायता समूह जुड़े हुए हैं। इस योजना से लगभग 3.6 लाख जनजातीय संग्राहक जुड़े हुए हैं। प्रारंभ में, एक डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से 15,000 स्वयं सहायता समूहों को वन धन सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) अभियान सह आजीविका केन्द्रों के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा।
TRIFED?
TRIFED, जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत आने वाली राष्ट्रीय स्तर की एक प्रमुख संस्था है। इसे 1987 में स्थापित किया गया था। यह अप्रैल 1988 से संचालित है। TRIFED का मूल उद्देश्य देश की जनजातियों द्वारा एकत्र 'माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस (MFP) का माल का उचित मूल्य दिलाना है। ट्राइफेड का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है। प्रधान कार्यालय के अलावा इसके देश के विभिन्न स्थानों पर 13 क्षेत्रीय कार्यालय के स्थित हैं।

जेम्स बॉन्ड फिल्म अभिनेत्री ऑनर ब्लैकमैन का निधन

जेम्स बॉन्ड फिल्म में अभिनय करने वाली अभिनेत्री ऑनर ब्लैकमैन का निधन। उन्हें 1964 की जेम्स बॉन्ड फिल्म 'गोल्डफिंगर' में सीन कॉनरी के साथ दिग्गज Bond girl Pussy Galore की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था। इसके अलावा उन्होंने 1960 के दशक की लोकप्रिय टीवी जासूस सीरिज 'द एवेंजर्स' में "कैथी गेल" का भी किरदार निभाया था।

ब्रिटिश अभिनेत्री ऑनर ब्लैकमैन की अन्य प्रसिद्ध फिल्मों में 1963 की फिल्म 'जेसन एंड द अरगोनाट्स' में देवी हेरा की भूमिका, 1990 के दशक में द अपर हैंड में लॉरा वेस्ट के साथ-साथ अपने प्रोडक्शन में बनी 'माई फेयर लेडी' 'द साउंड ऑफ म्यूजिक' और 'कैबरे में भी काम किया था।
ब्रिटिश अभिनेत्री ऑनर ब्लैकमैन की अन्य प्रसिद्ध फिल्मों में 1963 की फिल्म 'जेसन एंड द अरगोनाट्स' में देवी हेरा की भूमिका, 1990 के दशक में द अपर हैंड में लॉरा वेस्ट के साथ-साथ अपने प्रोडक्शन में बनी 'माई फेयर लेडी' 'द साउंड ऑफ म्यूजिक' और 'कैबरे में भी काम किया था।

विजडन ने बेन स्टोक्स को दिया विश्व में 2020 के लीडिंग क्रिकेटर का खिताब

विजडन द्वारा इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को विश्व में 2020 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (leading cricketer in the world) का खिताब दिया गया है। एंड्रयू फ्लिंटॉफ 2005 में इस खिताब को जीतने वाले अंतिम इंग्लिश खिलाड़ी थे। बेन स्टोक्स 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेले गए 50 ओवरों के क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड को पहली जीत दिलाने वाले प्रमुख खिलाड़ी थे।
महिला खिलाड़ियों में, ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी को विश्व में विजडन की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का खिताब दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई महिला एशेज का खिताब बरकरार रखने में सफल हुई थी जिसमे पेरी ने सबसे अधिक रन बनाए और सबसे अधिक विकेट लिए थे।
विजडन द्वारा क्रिकेटर्स ऑफ़ इयर चुने गए अन्य पांच खिलाड़ी है, जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड), पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया), साइमन हैमर (दक्षिण अफ्रीका), मारनस लाबुस्चगने (ऑस्ट्रेलिया) और एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया- महिला) हैं।


दिग्गज भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कंचिबोतला का निधन

भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कंचिबोतला (Brahm Kanchibotla) का कोरोनोवायरस के कारण निधन। वे यूनाइटेड न्यूज़ ऑफ़ इंडिया न्यूज़ एजेंसी में काम कर चुके है और वे यूनाइटेड न्यूज़ ऑफ़ इंडिया के न्यूयॉर्क और संयुक्त राष्ट्र संवाददाता के रूप में कार्यरत थे। वह कोरोना से उस समय संक्रमित हुए थे जब वह अपनी समाचार एजेंसी यूनाइटेड न्यूज़ ऑफ़ इंडिया (UNI) के लिए ग्राउंड रिपोर्ट करने में लगे हुए थे।

सार्क ने सदस्य देशों को COVID-19 परियोजनाओं के लिए आवंटित किए 5 मिलियन डॉलर

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (South Asian Association for Regional Cooperation -SAARC) विकास कोष (Development Fund) ने अपने सदस्य देशों को COVID-19 संबंधित परियोजनाओं के लिए 5 मिलियन डॉलर आवंटित किए हैं। यह परियोजनाए एसडीएफ के सोशल विंडो थीमेटिक क्षेत्रों के तहत वित्त पोषित की जाएगी। एसडीएफ की सोशल विंडो मुख्य रूप से गरीबी उन्मूलन, शिक्षा, स्वास्थ्य, और मानव संसाधन विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाले सामाजिक विकास, और अन्य परियोजनाओं का वित्तपोषण करती है।

परियोजनाओं का उद्देश्य:
  • इस पांच मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि आवंटन करने का उद्देश्य सार्क देशों को उनके प्रयासों में वित्तीय सहायता प्रदान करना है और सार्क सदस्य के लोगों को वित्तीय नुकसान और COVID-19 महामारी के गंभीर सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को कम करके सुरक्षा प्रदान करना है।
  • एसडीएफ वर्तमान में अपनी तीन फंडिंग विंडोज, आर्थिक, बुनियादी ढांचे और सामाजिक के तहत सभी सार्क सदस्य देशों में 90 परियोजनाओं को कार्यान्वित कर रहा है, जिसमें कुल 198.24 मिलियन डॉलर की निधि प्रतिबद्धता है।

रियल मैड्रिड और बार्सिलोना के पूर्व कोच रेडोमिर एंटिक का निधन

रियल मैड्रिड, बार्सिलोना और एटलेटिको मैड्रिड के पूर्व कोच रेडोमिर एंटिक का निधन। उनका जन्म 22 नवंबर, 1948 को सर्बिया के ज़िस्टिस्ट में हुआ था। उन्होंने मार्च 1991 से जनवरी 1992 तक रियल मैड्रिड को कोचिंग सेवाए दी और 2003 में बार्सिलोना के कोच का प्रभार संभालने सहित रियल ज़ारागोज़ा, रियल ओविडो, सेल्टा विगो के कोच भी रहे और 2010 विश्व कप में सर्बिया की राष्ट्रीय टीम का प्रबंधन भी किया था।

फोर्ब्स ने जारी की साल 2020 के अरबपतियों की सूची, जेफ बेजोस ने लगातार तीसरी बार किया टॉप

फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की 34 वीं वार्षिक सूची "2020 के सबसे अमीर व्यक्ति" (The Richest in 2020) लॉन्च की है। 2020 के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस सबसे ऊपर हैं। यह तीसरा मौका है जब जेफ बेजोस लगातार तीसरी बार फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर है। वह 113 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर है।

"द रिचेस्ट इन 2020" शीर्षक 34 वीं वार्षिक विश्व की अरबपतियों की सूची में जेफ बेजोस के बाद बिल गेट्स कुल संपत्ति 98 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि लक्जरी माल टाइकून एवं लक्जरी मैग्नेट LVVH (LVMHF) के अध्यक्ष और सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट 76 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।
यहां "द रिचेस्ट इन 2020" सूची शामिल दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की जानकारी दी जा रही है:-
Rank
नाम
संपत्ति
(बिलियन)
देश
कंपनी
1
जेफ बेजोस
$113
संयुक्त राज्य अमेरिका
अमेजन
2
बिल गेट्स
$98
संयुक्त राज्य अमेरिका
माइक्रोसॉफ्ट
3
बर्नार्ड अरनॉल्ट
$76
फ्रांस
LVMH
4
वारेन बफेट
$67.5
संयुक्त राज्य अमेरिका
बर्कशायर हैथवे
5
लैरी एलिसन
$59
संयुक्त राज्य अमेरिका
सॉफ्टवेयर
6
अमानसियो ओर्टेगा
$55.1
स्पेन
ज़रा
7
मार्क जकरबर्ग
$54.7
संयुक्त राज्य अमेरिका
Zara
8
जिम वाल्टन
$54.6
संयुक्त राज्य अमेरिका
वॉल-मार्ट
9
एलिस वाल्टन
$54.4
संयुक्त राज्य अमेरिका
वॉल-मार्ट
10
रॉब वाल्टन
$54.1
संयुक्त राज्य अमेरिका
वॉल-मार्ट


अरुणाचल सरकार ने COVID-19 से मुकाबला करने के लिए लॉन्च की COVIDCARE ऐप लॉन्च

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने "COVIDCARE" नामक एक नई ऐप लॉन्च की है। हाल ही में विकसित की गई "COVIDCARE" ऐप अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा COVID-19 से निपटने के लिए किया गया प्रयास है। "COVIDCARE" ऐप क्वारंटाइन्ड लोगों, संक्रमित या COVID-19 रोगियों के लिए लॉन्च किया गया है, जिससे उन्हें ऐप के माध्यम से विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा सके हैं।

एल एंड टी ने उन्नत आईटी-नेटवर्क स्थापित करने के लिए भारतीय सेना के साथ किया करार

लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने नेटवर्क ऑफ स्पेक्ट्रम (एनएफएस) के अंतर्गत सुरक्षा बलों के नेटवर्क को संचालित करने के लिए एक उन्नत आईटी-सक्षम प्रणाली स्थापित करने के लिए भारतीय सेना के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करता है।
परियोजना के महत्वपूर्ण बिंदु:
  • यह एनएफएस के अंतर्गत सभी सात लेयर के लिए केंद्रीकृत नेटवर्क निगरानी, प्रबंधन और नियंत्रण प्रणाली तैयार करेगा, जो 414 रक्षा स्टेशनों को आपस में जोड़ेगा.
  • इस परियोजना में एक सेवा (IAAS) मॉडल के रूप में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर एक लचीला क्लाउड-आधारित आईटी अवसंरचना का निर्माण भी शामिल है.
  • इसके अलावा इसके दायरे में नेक्स्ट-जेनेरेशन ऑपरेशंस सिस्टम और सॉफ्टवेयर-आधारित यूनिफाइड नेटवर्क मैनेजमेंट सिस्टम, आठ नेटवर्क ऑपरेशंस सेंटर (NOC) शामिल हैं जिनमें नेशनल NOC, डिजास्टर रिकवरी NOCs, रीजनल NOCs, सिक्योरिटी ऑपरेशन सेंटर, Tier III नेटवर्क सेंटर और ट्रेनिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी शामिल हैं.
  • एलएंडटी के अनुसार, यह परियोजना 18 महीनों में लागू की जाएगी। यह 3 महीने की वारंटी और सात साल के रखरखाव अनुबंध के साथ होगी.

ओडिशा 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने वाला बना देश का पहला राज्य 

ओडिशा लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। देश में लगे 21-दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक ट्रेन और हवाई सेवा बंद रखने का आग्रह भी किया है।.इसके अलावा राज्य सरकार ने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान 17 जून तक बंद रखने की भी घोषणा की है।

कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए विकसित किया 'मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेटर इक्विपमेंट'

जेनरिच मेम्ब्रेन्स ने COVID-19 के मरीजों के उपचार में काम आने वाले मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेटर इक्विपमेंट को विकसित किया है। इस डिवाइस को “सांस फूलना” के इलाज के लिए विकसित किया गया है जो COVID-19 के प्रमुख लक्षणों में से एक है।


SCTIMST ने "चित्र एक्रीलोसौर्ब सेक्रेशन सालिडिफिकेशन स्स्टिम" किया डिजाइन 7

श्री चित्र तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) के वैज्ञानिकों ने "चित्र एक्रीलोसौर्ब सेक्रेशन सालिडिफिकेशन स्स्टिम" नामक एक बेहद प्रभावी सुपर एब्सौरबेंट सामग्री का डिजाइन एवं विकास किया है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री हजारीलाल रघुवंशी का निधन

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री हजारीलाल रघुवंशी का निधन। वह होशंगाबाद की सिवनी-मालवा विधानसभा से छह बार विधायक चुने गए और राज्य में कांग्रेस की अगुवाई वाली विभिन्न सरकारों में मंत्री भी रहे थे। वे पहली बार 1977 में विधायक चुने गए थे एवं 2003-2008 तक राज्य विधानसभा में डिप्टी स्पीकर के रूप में भी कार्य किया था।

विश्व होम्योपैथी दिवस: 10 अप्रैल

हर साल 10 अप्रैल को होम्योपैथी के जनक डॉ. सैमुअल हैनीमैन की जयंती को चिह्नित करने के लिए विश्व स्तर पर विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है। सैमुअल हैनीमैन का जन्म जर्मनी में हुआ था, वे चिकित्सक होने के साथ-साथ महान शोधकर्ता, भाषाविद और उत्कृष्ट वैज्ञानिक भी थे।
वर्ष 2020 का विषय "Linking research with education and clinical practice: Advancing scientific collaborations" है। इस साल हैनिमैन की 265 वीं जयंती मनाई जाएगी। भारत में, विश्व होम्योपैथी दिवस आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में मनाया जाता है।

होम्योपैथी क्या है?
होम्योपैथी चिकित्सा का ही एक वैकल्पिक रूप है, जो “सम: समम् शमयति” या “समरूपता” दवा सिद्धांत पर आधारित है। केन्द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद के अनुसार, यह दवाओं द्वारा रोगी का उपचार करने की एक ऐसी विधि है, जिसमें किसी स्वस्थ व्यक्ति में प्राकृतिक रोग का अनुरूपण करके समान लक्षण उत्पन्न किया जाता है, जिससे रोगग्रस्त व्यक्ति का उपचार किया जा सकता है। इस पद्धति में रोगियों का उपचार न केवल होलिस्टिक दृष्टिकोण के माध्यम से, बल्कि रोगी की व्यक्तिवादी विशेषताओं को समझ कर किया जाता है।होम्योपैथिक दवाएं लागत प्रभावी, रुचिकर हैं, इनका कोई प्रतिकूल पार्श्व प्रभाव नहीं है और इनका आसानी से सेवन किया जा सकता है।
क्यों मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस?
विश्व होम्योपैथी दिवस केवल डॉ. हैनिमैन की जयंती के उपलक्ष्य में ही नहीं मनाया जाता बल्कि होम्योपैथी को आगे ले जाने की चुनौतियों और भविष्य की रणनीतियों को समझने के लिए भी मनाया जाता है। इसका उद्देश्य चिकित्सा की इस अलग प्रणाली के बारे में जागरूकता पैदा करना और सभी तक इसकी पहुंच की सफलता दर को आसानी से बेहतर बनाना है। विश्व होम्योपैथी दिवस समुदाय को चिकित्सा की प्रणाली को स्थापित करने, सुदृढ़ करने और आधुनिकीकरण करने के लिए एक साथ लाने का प्रयास करता है ताकि अधिक से अधिक लोग इस का लाभ प्राप्त कर सकें।

HUL ने भारत में COVID-19 का मुकाबला करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलाया हाथ 

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने COVID -19 से निपटने के भारत सरकार के प्रयासों में सहयोग करने के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य COVID-19 महामारी के खिलाफ नागरिकों  को जागरूक करना और उन्हें सशक्त बनाने के लिए जन संचार अभियान शुरू करना है।

HUL और UNICEF की साझेदारी के बारे में:
'#BreakTheChain' या '#VirusKiKadiTodo' नामक जन संचार अभियान यूनिसेफ के तकनीकी ज्ञान और एचयूएल के नेटवर्क के इस्तेमाल से तकनीकी ज्ञान को एकजुट करेगा। ये दोनों एक साथ मिलकर एक आकर्षक संचार उपकरण बनाएंगे जो लोगों के व्यवहार को बदलने और महामारी के दौरान सुरक्षित रहने में मदद करेगा। '#BreakTheChain' या #VirusKiKadiTodo' अभियान सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोने और साफ-सफाई, और साधारण और शक्तिशाली 5 से 15 सेकंड की विडियो जानकारी जैसे प्रमुख विषयों पर आधारित होगा ताकि लोगों को COVID-19 के विरुद्ध खुद को सुरक्षित रखने के लिए रोकथाम रणनीतियों के साथ सशक्त बनाया जा सके। ।


संयुक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी घटकर 4.8% रहने का लगाया अनुमान

संयुक्त राष्ट्र द्वारा एशिया और प्रशांत पर आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण (UN 'Economic and Social Survey of Asia and the Pacific-ESCAP) रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान 4.8% आंका है। साथ ही यह भी चेताया है कि COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था पर गंभीर आर्थिक प्रभाव पड़ने की भी उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट का शीर्षक 'Economic and Social Survey of Asia and the Pacific (ESCAP) 2020: Towards sustainable economies' है।

अनामिका रॉय राश्ट्रवर होंगी इफको टोकियो की नई एमडी और सीईओ 

इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अनामिका रॉय राश्ट्रवर को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। वह वरेंद्र सिन्हा का पदभार संभालेगी जो पिछले तीन साल से कंपनी की कमान संभाले हुए थे। अनामिका रॉय राश्ट्रार इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ का कार्यभार संभालने के बाद, भारत में बड़ी निजी क्षेत्र की जनरल बीमा कंपनी की पहली महिला एमडी और सीईओ होंगी।

अमेरिकी लोक गायक जॉन प्राइन का निधन

अमेरिकी लोक गायक जॉन प्राइन का COVID-19 के कारण निधन। अपने लम्बे करियर के दौरान उन्होंने सर्वश्रेष्ठ फोल्क एल्बम "द मिसिंग इयर्स (1991)" और "फेयर एंड स्क्वायर (2005)" के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार जीते थे। इसके अलावा उन्हें ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फ़ेम में भी शामिल किया गया था।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता मैरी जॉर्डन ने मेलानिया ट्रम्प पर लिखी किताब

वाशिंगटन पोस्ट के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले (Pulitzer Prize-winning) अमेरिकी रिपोर्टर मैरी जॉर्डन ने ‘The Art of Her Deal: The Untold Story of Melania Trump’ नामक एक पुस्तक का लेखन किया है। इस पुस्तक को साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित किया गया है और जिसका विमोचन 16 जून, 2020 को किया जाना है। यह पुस्तक व्हाइट हाउस की सबसे अधिक प्रभावशाली महिला मेलानिया ट्रम्प के 100 साक्षात्कारों पर आधारित है, जिनक प्रभाव अधिकांश लोग महसूस करते हैं।

IIL ने कोविड -19 वैक्सीन तैयार करने के लिए ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के साथ की साझेदारी

हैदराबाद स्थित इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड (IIL) ने COVID-19 के लिए वैक्सीन विकसित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। आईआईएल और ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक मिलकर "नवीनतम कोडन डी-ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक" का उपयोग करके "लाइव एटेन्यूड SARS- CoV-2 वैक्सीन" या COVID-19 वैक्सीन विकसित करेंगे।


गूगल ने नया वर्चुअल ब्रेल कीबोर्ड किया लॉन्च

गूगल ने कम दिखाई देने या अंधेपन से ग्रस्त एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक वर्चुअल ब्रेल कीबोर्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। यह नया कीबोर्ड इन लोगों को बिना किसी अतिरिक्त हार्डवेयर के फोन पर टाइप करने में मदद करेगा।

भारत सरकार ने की कोविड-19 से निपटने के लिए 15000 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा

केंद्र सरकार ने 'भारत कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तत्परता पैकेज' के लिए 15,000 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण राशि देना का ऐलान किया है। मिशन मोड के तहत इस स्वीकृत धनराशि का उपयोग तत्काल कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए (7774 करोड़ रुपये) और बाकी मध्यम अवधि (1-4 साल) में सहयोग के लिए दिया जाएगा।

एडीबी ने भारत को कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए 2.2 बिलियन डॉलर की सहायता का दिया आश्‍वासन

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने भारत को COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए 2.2 बिलियन डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) का सहयोग पैकेज देने की प्रतिबद्धता जताई है। भारत को इस समय आपातकालीन सहायता, नीति-आधारित ऋण और बजट सहयोग के लिए एडीबी फंडों के तेजी से संवितरण की सुविधा की आवश्यकता है।

मानव संसाधन मंत्रालय ने 'भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान किया शुरू

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 'भारत पढ़े ऑनलाइन' शीर्षक अभियान शुरू किया है। ये अभियान क्राउड सोर्सिंग ऑफ आइडियाज के जरिए देश के ऑनलाइन शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए शुरू किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत उपलब्ध डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्मों पर ऑनलाइन शिक्षा के समय आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी क्षेत्रो के विशेषज्ञों को सीधे सुझाव / समाधान साझा करने के लिए आमंत्रित किया है।

इस अभियान के लिए समाधान और सुझाव bharatpadheonline.mhrd@gmail.com और ट्विटर पर #BharatPadheOnline पर साझा किए जा सकते हैं। 'भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान के मुख्य लक्षित प्रतिभागी छात्र और शिक्षक हैं। इस अभियान में सभी भारतीयों को भारत में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ाने के लिए भाग लेने की आवश्यकता है।

दिल्ली सरकार ने 'ऑपरेशन SHIELD' किया शुरू

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए 'Operation SHIELD' शुरू किया है। ऑपरेशन शील्ड दिल्ली के लोगों को COVID -19 से बचाने के लिए 21 कोरोना प्रभावित इलाकों में लागू किया जाएगा।

क्या है SHIELD:
ऑपरेशन शील्ड, दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत कोरोना प्रभावित 21 इलाकों में पूर्ण रूप से पाबन्दी लागू की गई है।
यहाँ Operation SHIELD में:
  • S: इलाके को सील करने के लिए (Sealing of area)
  • H: घर में क्वारंटाइन रहने के लिए (Home quarantine)
  • I: सम्पर्क में आए लोगों को आइसोलेशन करने के लिए (Isolation of infected patients)
  • E: जरुरी सेवाए सुनिश्चित करना (Essential services ensured)
  • L: स्थानीय सैनिटाइजिंग (Local sanitisation)
  • D: डोर टू डोर सर्वे करने के लिए है. (Door to door survey)
इसके अलावा दिल्ली सरकार ने घरों से बाहर निकलने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।


RBI ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर अभियान का किया शुभारंभ

भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को सुविधाजनक और सुरक्षित भुगतान विकल्प 'डिजिटल पेमेंट सुविधा' को अपनाने का आग्रह करने के लिए एक ट्विटर अभियान शुरू किया। RBI द्वारा इस डिजिटल लेन-देन विकल्प पर जोर इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि इससे किसी भी समय और कहीं भी भुगतान करने की सुविधा मिलती है। इस अभियान के माध्यम से, RBI ने ग्राहकों से NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसे कई डिजिटल भुगतान विकल्प को अपनाने के लिए कहा है जो 24*7 उपलब्ध हैं। इस अभियान का प्रचार बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन करेंगे।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म "DigiGen" किया लॉन्च

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म "DigiGen" लॉन्च किया है, जहां ग्राहक डिजिटल रूप से कभी भी, कहीं भी बचत खाता या सावधि जमा खोलने में सक्षम होंगे।

नेशनल सेफ मदरहुड डे: 11 अप्रैल

हर साल 11 अप्रैल को  राष्ट्रीय स्तर पर National Safe Motherhood Day यानि राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया जाता है। नेशनल सेफ मदरहुड डे, व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसे गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और प्रसव संबंधी जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल मनाया जाता है ।
राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का इतिहास:
भारत सरकार ने 1800 संगठनों के गठबंधन WRAI के अनुरोध पर, साल 2003 में, कस्तूरबा गांधी की जन्म वर्षगांठ 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के रूप में घोषित किया था। भारत सामाजिक रूप से राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस घोषित करने वाला दुनिया का पहला देश है।


कोविड-19 से लड़ने में भारत के प्रयास दुनिया में सबसे बेहतर: ऑक्सफोर्ड ट्रैकर

दुनिया भर की सरकारों द्वारा COVID-19 से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को ट्रैक करने वाले "ऑक्सफोर्ड COVID-19 गवर्मेंट रिस्पांस ट्रैकर" ने भारत की प्रतिक्रिया की दुनिया में कोरोनावायरस से लड़ने में सबसे मजबूत प्रतिक्रिया के रूप में पहचान की है। यह डेटा 73 देशों की ट्रैकिंग पर आधारित है। इस ट्रैकर को ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के ब्लावटन स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया है। इस ट्रैकर को दुनिया भर में सरकार की प्रतिक्रियाओं को व्यवस्थित रूप से रिकॉर्ड करने और स्कोर को एक 'Stringency Index' में एकत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित गायिका शांति हीरानंद चावला का निधन

प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायिका एवं पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शांति हीरानंद चावला का निधन। उन्होंने बेगम अख्तर से ठुमरी, दादरा और गज़ल गायन शिक्षा ग्रहण की थी, और वे अपने गायन में ऐताहसिक गज़ल गायिका की शैली को जीवित रखने के लिए विश्व प्रसिद्ध थी, उन्होंने लाहौर, इस्लामाबाद, टोरंटो, बोस्टन, न्यू यॉर्क, और वाशिंगटन सहित दुनिया भर के कई मंचो पर प्रदर्शन किया था।

इसके अलावा उन्होंने "बेगम अख्तर: द स्टोरी ऑफ माय अम्मी" नामक एक पुस्तक भी लिखी थी। जिसमें उनके संगीत गुरु, बेगम अख्तर के साथ उनकी यात्रा का वृतांत दर्शाया गया है। उन्हें 2007 में प्रदान किए पद्मश्री सहित कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और जिम्बाव्वे के पूर्व चयनकर्ता जैकी डू प्रीज़ का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और जिम्बाव्वे के पूर्व चयनकर्ता जैकी डू प्रीज़ का निधन। लेग स्पिनर डु प्रीज जिम्बाब्वे के उन खिलाड़ियों में से थे जो स्वतंत्रता से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे।। उन्होंने 1967 में दक्षिण अफ्रीका के लिए दो टेस्ट खेले थे। 1979 में सेवानिवृत्त होने के बाद, उन्होंने जिम्बाब्वे में राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में अपनी सेवाए दी थी।

फ्लिपकार्ट ने हेल्थ इंश्योरेंस शुरू करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ की साझेदारी

फ्लिप्कार्ट प्राइवेट लिमिटेड ने कोरोनवायरस (COVID-19) को कवर करने वाली दो नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू करने के लिए ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के साथ समझौता किया है। विशेष रूप से कोरोनवायरस (COVID-19) को कवर करने वाली ये दो पॉलिसी हैं:

COVID-19 प्रोटेक्शन कवर
  • COVID-19 प्रोटेक्शन कवर 'ICICI लोम्बार्ड द्वारा COVID-19 संक्रमित आने पर ग्राहक के लिए तत्काल 25,000 रु की भुगतान योजना सुविधा निर्धारित की गई है । इसकी वार्षिक प्रीमियम कीमत 159 रुपये रखी गई है।
‘डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस’
  • डिजिट इंश्योरेंस द्वारा पेश किए गए डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस में उपभोक्ताओं को 511 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर 1 लाख रुपये तक के अस्पताल में भर्ती होने का लाभ प्राप्त होगा है। साथ ही इसमें कमरे के किराए या आईसीयू पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। पॉलिसी में 30 दिन का प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और 60 दिनों का पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क भी शामिल है। इसके अलावा पॉलिसीधारक एम्बुलेंस सहायता के लिए बीमित राशि का 1% भी प्राप्त कर सकते हैं।

फीफा द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में भारत अपने 108 वें स्थान पर बरकरार

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा की नवीनतम रैंकिंग में अपनी 108 वीं रैंकिंग बरकरार रखी है। इस रैंकिंग में बेल्जियम पहले, विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर है। हाल ही में कोरोनावायरस (कोविड -19) महामारी के प्रकोप के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फीफा विश्व कप और अन्य प्रमुख खेलों के लिए क्वालीफायर टूर्नामेंटो को स्थगित कर दिया गया हैं।

रैंक
टीमें
 अंक 
1
बेल्जियम
1765
2
फ्रांस
1733
3
ब्राज़िल
1712
108
भारत
1187


भारत बायोटेक ने "Coro-Flu" वैक्सीन तैयार करने के लिए FluGen के साथ किया करार

भारत बायोटेक ने अमेरिका की कंपनी FluGen और यूनिवर्सिटी ऑफ़ विस्कॉन्सिन मैडिसन के साथ मिलकर COVID -19 के खिलाफ लड़ने के लिए "Coro-Flu" नामक वैक्सीन तैयार करने के लिए समझौता किया है। "Coro-Flu" को FluGen की बैकबोन कही जाने वाली फ्लू वैक्सीन M2SR के जरिए तैयार किया जाएगा।
कोरोना वायरस से लड़ने वाली इस वैक्सीन को FluGen के फ्लू वैक्सीन के आधार विकसित किया जा रहा है, जिसे M2SR के नाम से भी जाना जाता है, जो इन्फ्लूएंजा वायरस का सेल्फ-लिमिटेड वर्जन है। यह फ्लू के गुणों को नष्ट करके इम्युनिटी को बढ़ती है, जो फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव करता है। इस वैक्सीन का निर्माण FluGen की लैब द्वारा किया जाएगा, जिसमे SARS-CoV-2, जीन (जो कोरोनावायरस बीमारी के लिए जिम्मेदार जीन है) सीक्वेंस को M2SR में बदल जाएगा, ताकि नोवेल वैक्सीन भी कोरोनवायरस के खिलाफ इमुनिटी बढ़ाने में सहायक हो।

एसीसी ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों का कार्यकाल 2 साल आगे बढ़ाने की दी मंजूरी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने 11,2020 अप्रैल को समाप्त होने वाले सभी सदस्यों के कार्यकाल और बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के वर्तमान अंशकालिक (पार्ट-टाइम) अध्यक्ष के कार्यकाल को 2 साल आगे बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा बोर्ड के अंशकालिक (पार्ट-टाइम) सदस्य के पद पर बने रहेंगे।

CSIR-NCL और BEL ने इंफ्रा-रेड थर्मामीटर और OEU विकसित करने के लिए मिलाया हाथ

महाराष्ट्र के पुणे स्थित CSIR-राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (National Chemical Laboratory) ने कोरोनोवायरस प्रकोप को कम करने के लिए डिजिटल आईआर थर्मामीटर और ऑक्सीजन संवर्धन इकाई (ओईयू) को डिजाइन एवं विकसित किया है। साथ ही, NCL ने उत्पादन को बढ़ाने के लिए पुणे स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ साझेदारी की है।

डिजिटल IR थर्मामीटर क्या है?
डिजिटल इंफ्रा-रेड (IR) थर्मामीटर कोरोनोवायरस संक्रमण को मापने का प्राथमिक और एक महत्वपूर्ण घटक है। इस थर्मामीटर के लिए मोबाइल फोन या पावर बैंक को ऊर्जा के स्‍त्रोत के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
ऑक्सीजन संवर्धन इकाई क्या है?
कोविड-19 मरीजों को ऑक्‍सीजन की जरूरत पड़ती है क्‍योंकि उनके फेफड़ों में संक्रमण होता है। ऑक्‍सीजन संवर्धन इकाई (ओईयू) परिवेश के वायु में ऑक्‍सीजन की मात्रा को 21-22 प्रतिशत से बढ़ाकर 38-40 प्रतिशत कर देती है, जिससे वह एक वेंटिलेटर का कार्य कर सकता है।


मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 12 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 12 अप्रैल को विश्व स्तर पर मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानि International Day of Human Space Flight मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 7 अप्रैल, 2011 को पारित एक प्रस्ताव के बाद से हर साल 12 अप्रैल को मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मानव संसाधन मंत्रालय ने किया वेब पोर्टल YUKTI का शुभारंभ

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नई दिल्ली में वेब पोर्टल YUKTI (Young India Combating COVID with Knowledge, Technology and Innovation) लॉन्च किया है। इस वेब पोर्टल और डैशबोर्ड पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रयासों और पहलों की निगरानी की जा सकेगी। इस पोर्टल का उद्देश्य बेहद समग्र एवं व्यापक तरीके से कोविड -19 की विभिन्न चुनौतियों के विभिन्न आयामों को कवर करना है।

-------------------------------
मणिपुर सरकार ने जरुरतमंदो की मदद के लिए 'फूड बैंक' पहल की शुरू

मणिपुर सरकार ने कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के खतरे को देखते हुए 'फूड बैंक' नामक एक नई पहल आरंभ की है। यह पहल गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन जैसी तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, जिन्हें लंबे समय तक राज्य में लॉकडाउन के कारण जरुरी वस्तुओं की कमी का सामना करना पड़ रहा हैं।

KVIC ने तैयार किये डबल लेयर्ड खादी मास्क

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए एक डबल लेयर खादी मास्क तैयार किया है। KVIC ने बड़ी मात्रा में डबल लेयर्ड खादी मास्क की आपूर्ति के लिए बड़े ऑर्डर प्राप्त किए हैं।

डबल लेयर्ड खादी मास्क के बारे में:
डबल लेयर्ड खादी फैब्रिक की मदद से खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा डबल लेयर्ड खादी मास्क को तैयार किया गया है। डबल ट्विस्टेड खादी फैब्रिक 70% नमी की मात्रा को अंदर बनाए रखने में मदद करता है और हवा को आसानी से गुजरने देता है। ये मास्क आसानी से दोबारा इस्तेमाल किये जा सकते हैं, धोए जा सकते हैं और बायोडिग्रेडेबल भी हैं,  क्योंकि वे हाथ से बने, हाथ से बुने हुए खादी कपड़े से बने होते हैं।
जम्मू के पास नगरोटा में खादी सिलाई केंद्र एक मास्क सिलाई केंद्र में तब्दील हो गया है। यह नवगठित मास्क सिलाई सेंटर प्रति दिन 10,000 मास्क का उत्पादन कर रहा है और शेष ऑर्डर श्रीनगर और उसके आसपास विभिन्न स्वयं सहायता समूहों (SHGs)  और खादी संस्थानों के बीच वितरित किए जा रहे हैं।
KVIC को मिल रहे हैं बड़े ऑर्डर्स:
केवीआईसी खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) को हाल ही में एक आर्डर मिला है, जिसके अनुसार उसे जम्मू-कश्मीर सरकार को खादी मास्क के 7.5 लाख पीस की आपूर्ति करनी है।

COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए Google और Apple आये आगे

Google और Apple ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए एक साथ आगे आये हैं। दोनों तकनीकी दिग्गजों ने सरकार और स्वास्थ्य एजेंसियों को उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा के डिजाइन के साथ कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करने के लिए ब्लूटूथ तकनीक के उपयोग को सक्षम करने के लिए सहयोग किया है।

Google और Apple एक व्यापक समाधान (comprehensive solution) शुरू करेंगे, जिसमें कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सक्षम करने में सहायता के लिए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस  (APIs) और ऑपरेटिंग सिस्टम-लेवल टेक्नोलॉजी शामिल है। COVID-19 रोकने में मदद करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग एक मूल्यवान साधन है।

इंग्लैंड और चेल्सी के पूर्व गोलकीपर पीटर बोनेटी का निधन

इंग्लैंड और चेल्सी के पूर्व गोलकीपर पीटर बोनेटी का निधन हो गया है। वह इंग्लैंड की 1966 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, लेकिन पूरे टूर्नामेंट में अप्रयुक्त ( unused ) रहे थे। उन्हें पश्चिम जर्मनी द्वारा 1970 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। उनकी सुरक्षित हैंडलिंग, तीव्र सजगता और उनकी सुंदर शैली के कारण उन्हें 'द कैट' नाम दिया गया था।

UPSC उम्मीदवारों के लिए UPSCGuide ई-लर्निंग पोर्टल लॉन्च

COVID-19 महामारी के दौरान घर से पढ़ाई करने के लिए UPSC उम्मीदवारों की मदद करने के लिए UPSCGuide ई-लर्निंग पोर्टल लॉन्च किया गया है। प्रौद्योगिकी की मदद से UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए पोर्टल लॉन्च किया गया है। UPSCGuide e-learning portal के माध्यम से, पहले से ही अच्छी रैंक के साथ परीक्षा को पास कर हासिल कर चुके उम्मीदवार, अभ्यर्थी उम्मीदवारों को स्वैच्छिक सहायता, मार्गदर्शन और प्रेरणा (voluntary help, guidance and motivation) प्रदान करेंगे और इससे उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
UPSCGuide ई-लर्निंग पोर्टल के बारे में:
UPSCGuide ई-लर्निंग पोर्टल एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जो UPSC प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षाओं के आने वाले सत्र के लिए बेहद सस्ती प्रारंभिक पाठ्यक्रम प्रदान करके सभी UPSC उम्मीदवारों की मदद करेगा। उम्मीदवार अपने इच्छित पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं और उन्हें वेबसाइट पर पंजीकृत कर सकते हैं और भुगतान प्रक्रिया को उसी पर निष्पादित किया जा सकता है।
गरीबी रेखा से नीचे (BPL)श्रेणी के छात्रों और जम्मू और कश्मीर क्षेत्र और उत्तर पूर्वी राज्यों से संबंधित सशस्त्र बलों के वार्ड वाले छात्र पूरे वर्ष के लिए UPSCGuide ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ई-लर्निंग कोर्सेज के लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

प्रसिद्ध मोटर-रेसिंग ड्राइवर सर स्टर्लिंग मॉस का निधन

प्रसिद्ध मोटर-रेसिंग ड्राइवर सर स्टर्लिंग मॉस का निधन हो गया है। मॉस को फॉर्मूला वन ड्राइवरों की विश्व चैम्पियनशिप में कभी जीत नहीं पाने वाले सबसे महान ड्राइवर के रूप में माना जाता है। ब्रिटिश ड्राइवर ने 1951 से 1961 तक फॉर्मूला वन में भाग लिया और F1 विश्व चैम्पियनशिप में 67 स्टार्टस भी बनाए, जिसमें 16  रेस भी जीतीं और 16 पोल पोजीशंस और 24 पोडियम पोजीशंस भी हासिल कीं।


सर स्टर्लिंग मॉस को वर्ष 1961 में BBC की स्पोर्ट्स पर्सनेलिटी ऑफ़ द इयर भी दिया गया था। एक शानदार करियर में, उन्होंने मर्सिडीज-बेंज, मासेराती, वनवाल, रोब वॉकर की प्राइवेट कूपर टीम और लोटस के लिए रेस लगाई, और उन्हें प्यार से "मि. मोटर रेसिंग" भी कहा जाता था।

ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक-टेलर का नोवेल कोरोनावायरस के कारण निधन

ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक-टेलर का नोवेल कोरोनावायरस के कारण निधन। कॉमेडियन 1970 के प्रसिद्ध शो The Goodies और I'm Sorry I Haven't A Clue के लिए बहुत लोकप्रिय थे।

सैनिटाइज़र टनल स्थापित करने वाला रेलवे का पहला स्टेशन बना अहमदाबाद

पश्चिम रेलवे के अंतर्गत आने वाला गुजरात के कालुपुर का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन "सैनिटाइजिंग टनल ("Walk Through Mass Sanitizing Tunnel)" स्थापित करने वाला भारतीय रेलवे (IR) का पहला स्टेशन बन गया है। इस सैनिटाइज़िंग टनल को COVID-19 के मद्देनजर कर्मचारियों और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है।

आरबीआई ने कर्नाटक बैंक को महाबलेश्वर एम एस को दोबारा एमडी और सीईओ नियुक्त करने की दी मंजूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कर्नाटक बैंक को अगले 3 वर्षों के लिए महाबलेश्वर एम एस को एमडी और सीईओ के रूप में पुन: नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है। प्रशासनिक और परिचालन दोनों स्तरों पर 29 वर्षों का बैंकिंग अनुभव रखने वाले महाबलेश्वर ने 12 अप्रैल, 2017 को कर्नाटक बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था। इसके अलावा आरबीआई ने 13 नवंबर, 2021 तक पी-जयराम भट को अंशकालिक (गैर-कार्यकारी) अध्यक्ष के रूप में पद संभालने के लिए भी मंजूरी दे दी है।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आईएमएफ के बाहरी सलाहकार समूह में किया गया शामिल

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन सहित कई अन्य प्रमुख व्यक्तियों को अपने नए बाहरी सलाहकार समूह (External Advisory Group) में शामिल किया हैं। रघुराम राजन तीन साल तक आरबीआई गवर्नर रहे थे और वर्तमान में प्रतिष्ठित शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में कार्यत हैं।

कोविड-19 के आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए UNIDO और CUTS ने किया समझौता

संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) और कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसायटी (CUTS) ने उपभोक्ताओं को वैश्विक विकास एजेंडे में योगदान देने सहित कोरोनोवायरस के कारण उत्पन्न हुए वैश्विक संकट में अपनी सरकारों का सहयोग करने में सशक्त बनाने के लिए समझौता किया है।

एमओयू का उद्देश्य :
  • ये एमओयू 5 साल के लिए वैध होगा, जिसका उद्देश्य 2030 के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए सक्रिय गतिविधियों का समर्थन करने के लिए संयुक्त तकनीकी सहयोग पहल शुरू करना है।
  • इस एमओयू के अंतर्गत, CUTS ई-कॉमर्स का सहयोग डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए सदस्य देशों के संक्र्रांति (बदलाव) को तेज करने और चौथी औद्योगिक क्रांति के अनुकूल बनाने के लिए एक मंच के रूप में करेगा।
क्या है CUTS?
कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसाइटी (सीयूटीएस) भारतीय मूल की संस्था है, जिसे 1983 में स्थापित किया गया था, जो "सामाजिक न्याय, आर्थिक समानता और सीमाओं के भीतर और पर्यावरण संतुलन के ढांचे के भीतर उपभोक्ता संप्रभुता" को साकार करने के लिए काम करती है। सीयूटीएस के प्रमुख क्षेत्रो में नियम-आधारित व्यापार, सुशासन और प्रभावी विनियम हैं।

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल अशोक देसाई का निधन

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक देसाई का निधन। वह जुलाई 1996 से मई 1998 तक भारत के अटॉर्नी जनरल रहे थे। उन्होंने दिसंबर 1989 से दिसंबर 1990 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य भी किया था। उन्हें 2001 में पद्म भूषण और कानून पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 1956 में बॉम्बे हाई कोर्ट से वकालत शुरू की और अगस्त 1977 में उन्हें वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था।

World Chagas Disease Day यानि विश्व चगास रोग दिवस: 14 अप्रैल

World Chagas Disease Day यानि विश्व चगास रोग दिवस 14 अप्रैल अर्थात आज विश्व भर में मनाया जाएगा। विश्व में पहली बार 14 अप्रैल 2020 को पहला विश्व चगास रोग दिवस मनाया जाना है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य चोगा रोग (कीड़ो द्वारा होने वाले रोगों) और "silent and silenced disease" के बारे में जागरूकता फैलाना है।

चगास रोग का इतिहास:
इस बीमारी का नाम डॉ कार्लोस जस्टिनियानो रिबेरो चगास के नाम पर रखा गया है। उन्होंने 14 अप्रैल 1909 को ब्राजील में इस बीमारी के पहले रोगी का उपचार किया था। चगास एक संक्रामक रोग जो ट्रियाटोमाइन कीट के मल में पाए जाने वाले परजीवी की वजह से होता है. चागस रोग उन स्थानों पर सामान्य है जहां ट्रिएटोमाइन कीड़ा ट्राइपानोसोमा क्रूज़ी परजीवी फैलाता है। यह एक हल्का रोग है जिसमें सूजन और बुखार हो सकता है, जो लंबे समय तक भी चल सकता है।


पूर्व केंद्रीय मंत्री एम.वी. राजशेखरन का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता एम.वी. राजशेखरन का निधन। उन्होंने मनमोहन सिंह सरकार में योजना आयोग में केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था। वे लोकसभा में कर्नाटक निर्वाचन क्षेत्र की कनकपुरा सीट का प्रतिनिधित्व करते थे।

आईआईटी-बॉम्बे ने डिजिटल स्टेथोस्कोप "AyuSynk" किया विकसित

आईआईटी- बॉम्बे ने COVID -19 संक्रमित मरीजों की जांच के लिए "AyuSynk" नामक एक नया डिजिटल स्टेथोस्कोप विकसित किया है। IIT बॉम्बे ने सामान्य स्टेथोस्कोप को डिजिटल स्टेथोस्कोप में परिवर्तित कर दिया है। सामान्य स्टेथोस्कोप से कोरोनोवायरस रोगियों की देखभाल करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों को संक्रमण का खतरा बने रहने के मद्देनजर इसे विकसित किया है।

डिवाइस को रिमोट औस्कुल्टेशन (धड़कन सुनने) के लिए विकसित किया जा रहा है। इस डिजिटल स्टेथोस्कोप को तार या ब्लूटूथ के माध्यम से मोबाइल या लैपटॉप से भी जोड़ा जा सकता है। AyuSynk डिजिटल डिवाइस को IIT बॉम्बे के स्टार्टअप, Ayu Devices द्वारा बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी ऊष्मायन केंद्र (BETiC) के सहयोग से  विकसित किया गया है।

विज्ञान संचार पहल "कोविडज्ञान" का हुआ शुभारंभ

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), और टाटा मेमोरियल सेंटर (TMC) द्वारा "कोविडज्ञान" (CovidGyan) पहल शुरू की गई है। यह एक बहु-संस्थागत, बहु-भाषी विज्ञान संचार पहल है जिसे COVID-19 महामारी के वैज्ञानिक और तथ्यात्मक पहलुओं को सार्वजनिक डोमेन में लाने के लिए शुरू किया गया है।

"कोविडज्ञानका उद्देश्य:
बहु-संस्थागत, बहु-भाषी विज्ञान संचार पहल "कोविडज्ञान" का प्रारंभिक उद्देश्य जन जागरूकता उत्पन्न करना और इस COVID-19 रोग की समझ और इसको कम करने के लिए संभावित साधनों के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना है।

केरल में COVID-19 उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल हुआ आरंभ

केरल COVID-19 उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) को प्लाज्मा थेरेपी उपचार के लिए क्लिनिकल ट्रायल को शुरू करने की मंजूरी दे दी है।


रोजगार मंत्रालय ने वेतन संबंधी शिकायतों का समाधान करने के लिए नियंत्रण कक्ष किए स्थापित

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने कोविड -19 के कारण आने वाली वेतन संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए 20 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। ये नियंत्रण कक्ष समूचे देश में मुख्य श्रम आयुक्त कार्यालय के तहत स्थापित किए गए हैं और जिनका प्रबंधन श्रम प्रवर्तन अधिकारियों, सहायक श्रम आयुक्तों, क्षेत्रीय श्रम आयुक्तों और संबंधित क्षेत्रों के उप मुख्य श्रम आयुक्तों द्वारा किया जाएगा।

यस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ अपनी व्यपारिक साझेदारी का किया विस्तार 

यस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने की घोषणा की है। ग्राहकों को आसान अनुभव प्रदान करने और जरूरत-आधारित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए डिजिटली-सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में निवेश करने की प्रतिबद्धता के लिए करार को अगले 5 सालों के लिए बढ़ाया गया है।


विश्व बैंक ने जारी की "साउथ एशिया इकनोमिक फोकस" रिपोर्ट

विश्व बैंक ने "साउथ एशिया इकनोमिक फोकस" शीर्षक एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में साउथ रीजन के आठ देशों में तीव्र आर्थिक गिरावट का अनुमान लगाया गया है। आर्थिक गतिविधियों में गिरावट, व्यापार में गिरावट और वित्तीय एवं बैंकिंग क्षेत्रों में अधिक तनाव सहित तीव्र आर्थिक गिरावट का कारण COVID-19 महामारी के परिणामों को बताया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2020 में रीजनल ग्रोथ 1.8% से 2.8% के बीच गिरावट की संभावना है, जो कुछ महीने पहले अनुमानित 6.3%  से काफी कम है।

आधुनिक इराकी वास्तुकला के जनक रिफत चदिरजी का निधन

आधुनिक इराक की वास्तुकला के जनक रिफत चदिरजी का COVID-19 के कारण निधन। उन्हें इराक की सबसे महत्वपूर्ण संरचनाओं और प्रतिष्ठित "स्वतंत्रता स्मारक" (Freedom Monument) अब बगदाद का विरोध हब ताहिर स्क्वायर डिजाइन करने का श्रेय दिया गया था। वे लंदन में अपनी पढ़ाई पूरी कर 1950 के दशक में इराक में वापस आए और अपनी प्रसिद्ध रचना, "द अननोन सोल्जर" सहित राजधानी के डाकघर और अन्य सार्वजनिक भवनों को डिजाइन किया।

ऋषिकेश के एम्स में स्थापित की गई भारत की पहली दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली

ऋषिकेश के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने BHEL (भारत हेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड) के साथ मिलकर भारत का पहला दूरस्थ हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया है। उत्तराखंड राज्य में COVID-19 रोगियों की निगरानी के लिए इस प्रणाली का इस्तेमाल किया जाना है।

क्या है रिमोट स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली?
  • रिमोट स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली डॉक्टरों को दूर रहकर रोगियों के शरीर का तापमान और ऑक्सीजन की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा.
  • एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन को भी सिस्टम के एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया है.
  • मरीज इन संसाधनों का उपयोग करके डॉक्टरों को घर पर बैठे ही अपनी बीमारी के बारे में सूचित कर सकते हैं।
  • COVID-19 के संदिग्ध होने पर सिस्टम मरीजों को निगरानी किट भी प्रदान करता है.
  • वर्तमान में इस प्रणाली का इस्तेमाल दुनिया के अन्य हिस्सों में हेमोडायलिसिस के रोगियों की निगरानी के लिए किया जा रहा है.

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एचडीएफसी में बढ़ाई अपनी हिस्सेदारी

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (HDFC) में अपनी हिस्सेदारी 0.8% से बढ़ाकर 1.01% कर दी है। हिस्सेदारी बढ़ाने की प्रक्रिया सेकेंडरी मार्केट लेनदेन के रूप में की गई। देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े मोर्गेज ऋणदाता एचडीएफसी में PBOC के 17.49 मिलियन शेयर शामिल हैं। इस लेन-देन के बाद, एचडीएफसी में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की हिस्सेदारी की कीमत 2,976 करोड़ रुपये की हो गई है।

बिरुपाक्ष मिश्रा बने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के नए कार्यकारी निदेशक

कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया में विलय होने बाद बिरुपाक्षा मिश्रा को यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का नया कार्यकारी निदेशक बनाया गया। इससे पहले, बिरुपाक्ष मिश्रा कॉर्पोरेशन बैंक में कार्यकारी निदेशक थे। उन्होंने अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत वर्ष 1984 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में की थी। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में काम करते हुए बैंक के क्रेडिट और क्रेडिट मॉनिटरिंग व्यापर को संभाला है और बैंक के आईटी वर्टिकल का नेतृत्व भी किया।

-------------------------------
गूगल ने स्थानीय स्टोर्स की जानकारी देने के लिए 'Nearby Spot' किया लॉन्च

गूगल ने लॉकडाउन के दौरान स्थानीय स्तर पर जरूरी सामान बेचने के लिए खुले किराने स्टोर्स की जानकारी मुहैया कराने के लिए "Google Pay" ऐप पर 'Nearby Spot' लॉन्च किया है। गूगल जल्द ही 'Nearby Spot' को हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे और दिल्ली में शुरू करने जा रहा है। गूगल पे अंतर्गत लॉन्च की गई इस ऐप पर COVID-19 से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी सीधे स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त कर साझा की जाएगी।

मणिपुर सरकार ने कॉमिक पाठ्यपुस्तकों का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण किया लॉन्च

मणिपुर सरकार ने कॉमिक पाठ्य पुस्तकों का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण लॉन्च किया है। शिक्षा विभाग (स्कूल) द्वारा कक्षा III, IV और V के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप कॉमिक पाठ्यपुस्तकों का शुभारंभ किया गया है, जो विशेष रूप से स्कूलों की बच्चों के शैक्षणिक अंतराल में संतुलन बनाने के लिए किया गया है।

झारखंड में COVID-19 मरीजों को ‘COBOT-Robotics’ दे रहे भोजन और दवाइयाँ

झारखंड के अस्पतालों में मानव संपर्क के बिना COVID-19 मरीजों को भोजन, दवा दिए जाने के लिए ‘COBOT-Robotics’ रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। इन रिमोट-नियंत्रित रोबोट को ‘COBOT-Robotics’ नाम इन्हें विकसित करने वाले जिला उप विकास आयुक्त (District Deputy Development Commissioner-DDC) आदित्य रंजन और उनके इंजीनियरों की टीम द्वारा दिया गया है।

डीआरडीओ ने COVID-19 नमूनों को इकट्ठा करने के लिए विकसित किया "COVSACK" कियोस्क

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDOने COVID-19 नमूना संग्रह करने के लिए "COVSACK" कियोस्क विकसित किया है। विकसित किया यह नया कियोस्क संक्रमण फैलने के खतरे के बिना नमूनों को इकट्ठा करने में सक्षम होगा जो देश में कोरोनावायरस (COVID-19) से निपटने में मदद करेगा।


15 April 2020
-------------------------------

पूर्व पेशेवर गोल्फर डग सैंडर्स का निधन

पूर्व पेशेवर गोल्फर डग सैंडर्स का निधन। उन्हें अपने स्टाइलिश और चमकीले कपड़ों के लिए “peacock of the fairways” के नाम से जाना जाता था। उन्होंने अपने पीजीए टूर के कुल 20 खिताब अपने नाम किए जिनमें 1956 के कनाडाई ओपन और 1970 के ओपन चैंपियनशिप के प्रमुख खिताब सहित चार रनर-अप फिनिश शामिल हैं।

गोवा COVID-19 मरीजों के लिए आयुर्वेद का उपयोग करने वाला बना पहला राज्य

गोवा COVID-19 मरीजों और क्वारंटाइन्ड लोगों की इमुनिटी को बढ़ाने के लिए एलोपैथी और आयुर्वेद का प्रयोग करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इमुनिटी बढ़ाने का निर्णय COVID-19 रोगियों का इलाज करने में जुटे डॉक्टरों और आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श के बाद लिया गया हैं।

एडीबी ने अपने COVID-19 रिस्पॉन्स पैकेज को बढ़ाकर किया 20 बिलियन डॉलर

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने जारी किए अपने COVID-19 रिस्पॉन्स पैकेज की राशि को बढ़ाकर 20 बिलियन डॉलर करने का ऐलान किया है। इससे पहले ADB ने कोरोनवायरस वायरस (COVID-19) महामारी से निपटने के लिए मार्च 2020 में 6.5 बिलियन डॉलर के COVID-19 रिस्पॉन्स पैकेज की घोषणा की थी। इसके अलावा एडीबी ने सहायता में तेजी लाने और अधिक लचीले वितरण के अपने प्रयासों को कारगर बनाने के उपाय और साधनों को मंजूरी दी है।

यूपी COVID-19 नमूनों की "पूल टेस्टिंग" शुरू करने वाला होगा पहला राज्य

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने उत्तर प्रदेश को COVID-19 नमूनों की "पूल टेस्टिंग" शुरू करने की अनुमति दे दी है, जिसके साथ ही, उत्तर प्रदेश पूल टेस्टिंग शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। वर्तमान में राज्य में 558 COVID-19 मामले पाए गए हैं।

क्या होतो है पूल टेस्टिंग?
पूल टेस्टिंग में यदि COVID-19 टेस्ट के 10 नमूने नकारात्मक आते हैं, तो यह एक संकेतक के रूप में काम करेगा जिससे पता चल जाएगा कि प्रत्येक का टेस्ट नकारात्मक होगा। वहीँ दूसरी ओर यदि परीक्षण किए गए नमूने नकारात्मक नहीं आते हैं, तब व्यक्तिगत परीक्षण किया जाएगा। पूल टेस्टिंग में नमूनों को मिश्रित करके टेस्ट किया जाता है। पूल परीक्षण से राज्य की परीक्षण क्षमता भी बढ़ेगी। इस योजना से परीक्षण प्रक्रिया को गति प्राप्त होगी।

पर्यटन मंत्रालय ने की "देखोअपनादेश" वेबिनार श्रृंखला की शुरूआत

पर्यटन मंत्रालय द्वारा "#देखोअपनादेश" (#DekhoApnaDesh) नामक एक वेबिनार श्रृंखला का शुभारंभ किया गया है। यह अनूठी श्रृंखला पर्यटन मंत्रालय द्वारा अतुल्य भारत के कई स्थलों की संस्कृति और विरासत के बारे में गहरी और विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।
"#देखोअपनादेश" वेबिनार श्रृंखला जैसी शुरू की गई पहली वेबिनार श्रृंखला "सिटी ऑफ सिटीज- दिल्लीज पर्सनल डायरी" थी। इस वेबिनार श्रृंखला का प्रत्येक का चरित्र अपने आप में अद्वितीय था, जिसने दिल्ली के लंबे इतिहास को छूआ था। #देखोअपनादेश वेबिनार श्रृंखला के आने वाले वेबिनारों में  स्मारकों, पाक शैलियों, कलाओं, नृत्य के रूपों सहित भारत के विविध और उल्लेखनीय इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करने की दिशा में काम करेगा, जिसमें प्राकृतिक परिदृश्य, त्योहार और समृद्ध भारतीय सभ्यता के कई अन्य पहलू भी शामिल हैं।

NIOS फ्री-टू-एयर DTH चैनलों पर करेगा लाइव काउंसलिंग सेशन का प्रसारण

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (National Institute of Open Schooling-NIOS) देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के छात्रों के हो रहे शैक्षणिक नुकसान की भरपाई को पूरा करने के लिए फ्री-टू-एयर DTH चैनलों पर लाइव काउंसलिंग सेशन का प्रसारण करने जा रहा है। इसे उद्देश्य की प्राप्ति के लिए, NIOS ने स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल पाणिणी, चैनल शारदा एवं चैनल किशोर मंच, के माध्यम से स्काइप के जरिये लाइव सेशन के प्रसारण की शानदार अनूठी पहल कर रहा हैं। यह कदम COVID-19 महामारी के कारण लागू देशव्यापी तालाबंदी के मद्देनजर छात्रों को होने शैक्षणिक नुकसान को बचाने के लिए उठाया गया है।

विश्व कला दिवस: 15 अप्रैल

हर साल 15 अप्रैल को कला के विकास, प्रचार-प्रसार और कला को बढ़ावा देने के लिए विश्व कला दिवस मनाया जाता है। विश्व कला दिवस ललित कलाओं का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संस्था ऑफ आर्ट द्वारा दुनिया भर में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल मनाया जाता है। इस दिन को एक स्वतंत्र और शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के लिए कला को बढ़ावा देना एक माध्यम के रूप में भी मनाया जाता है क्योंकि यह कलात्मक अभिव्यक्तियों की विविधता के बारे में अधिक जागरूकता को प्रोत्साहित करता है और स्थायी विकास के लिए कलाकारों की भूमिका को भी उजागर करता है।

भारत नवंबर में करेगा एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी

नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इस साल नवंबर-दिसंबर में पुरुषों और महिलाओं की एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करने की घोषणा की है। अभी प्रतियोगिता के लिए शहरों को चयन नहीं किया गया है।
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा मेजबान शहरों का फैसला किया जाएगा। इससे पहले भारत ने 1980 में मुंबई में पुरुषों की एशिया मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी की और 2003 में हिसार में महिलाओं के आयोजन की मेजबानी की थी। भारत से अभी तक टोक्यो ओलंपिक के लिए लगभग पाँच पुरुष और चार महिला खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं।

स्विट्जरलैंड के पूर्व आइस हॉकी खिलाड़ी रोजर चैपोट का निधन

स्विट्जरलैंड के पूर्व आइस हॉकी खिलाड़ी रोजर चैपोट का कोरोनावायरस के कारण निधन हो गया। उन्होंने स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए 100 से अधिक खेलों में हिस्सा लिया था। इसके अलावा उन्होंने 1964 में विंटर ओलंपिक में स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व भी किया था। वे 1964 की स्पर्धा में स्विस लीग के सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले खिलाड़ी थे।

कोरोनोवायरस महामारी के चलते साइकिल रेस टूर्नामेंट "Tour de France" हुआ स्थगित 

विश्व का सबसे प्रसिद्ध साइकिल रेस टूर्नामेंट "Tour de France" को कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। तीन सप्ताह तक चलने वाली इस रेस की शुरुआत 27 जून को फ्रांस के रिवेरा शहर में होने वाली थी।



अजय महाजन बने "CARE rating" के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी

अजय महाजन को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी "CARE Ratings" का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह राजेश मोकाशी का स्थान लेंगे, जिन्होंने दिसंबर 2019 में इस्तीफा दे दिया था।

महाजन ने 1990 में बैंक ऑफ अमेरिका के साथ अपने करियर की शुरुआत की और ग्लोबल मार्केट्स ग्रुप के एमडी और कंट्री हेड बने थे। अजय महाजन इससे पहले IDFC फर्स्ट बैंक में भी काम कर चुके है।


विनीत अरोड़ा होंगे पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के नए एमडी और सीईओ

पेटीएम ने विनीत अरोड़ा को पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। इससे पहले वे एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके है। पेटीएम ने जनरल इंश्योरेंस में उनकी विशेषज्ञता के अनुभव का लाभ उठा कर बीमा क्षेत्र में अपने पैर जमाने के लिए नियुक्ति का कदम उठाया है।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने की COVID-19 से संबंधित अतिरिक्त प्रदान लाभ करने की घोषणा

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (Tata AIA Life Insurance) ने अपने पॉलिसीधारकों और एजेंटों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के COVID-19 से संबंधित सेवाए देने की घोषणा की है, जिसके साथ  टाटा एआईए इस प्रकार की सेवाओं का विस्तार करने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कंपनी बन गई है।

दिग्गज अभिनेता रंजीत चौधरी का निधन

फिल्म, टेलीविजन और थिएटर अभिनेता रंजीत चौधरी का निधन। रणजीत को बातों बातों में, मिसिसिप्पी मसाला, खुबसूरत और बॉलीवुड/हॉलीवुड में निभाई भूमिका के लिए जाना जाता था।

अभिनेता रंजीत चौधरी ने सिल्वर स्क्रीन पर अपने करियर की शुरुआत 1978 में फिल्म "खट्टा मीठा" से की, जिसके बाद उन्होंने बातों बातों में, खुबसूरत, बैंडिट क्वीन और कांटे जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका में लोनली जैसी क्रॉसओवर फिल्मों में अभिनय करने के साथ-साथ अमेरिका में द ऑफिस और प्रिज़न ब्रेक जैसे शो में भी कम किया था।


आंध्र सरकार ने YSR निर्माण और COVID-19 पोर्टल्स का किया शुभारंभ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए वाईएसआर निर्माण और COVID-19 पोर्टल लॉन्च किया है।
YSR Nirman पोर्टल कैसे करता है काम?
YSR Nirman, सीमेंट प्राप्त करने में विभिन्न विभागों की सहायता के लिए शुरू किया गया एक वेब प्लेटफॉर्म है। इसमें खरीदार (विभिन्न सरकारी विभाग) विभिन्न सरकारी परियोजनाओं जैसे पोलावरम, आवास आदि के लिए आपूर्तिकर्ताओं से आवश्यक सीमेंट की संख्या का पता कर सकते हैं। साथ ही, यह पोर्टल विभिन्न निर्माताओं जैसे सीमेंट निर्माता संघ, निर्माण कंपनियों और सरकारी विभागों को भी एक साथ जोड़ता है।
COVID-19 पोर्टल पोर्टल कैसे करता है काम?
एपी इंडस्ट्रीज COVID- 19 पोर्टल, राज्य में मौजूद MSME निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को इस पोर्टल पर पंजीकृत करने में सक्षम बनाता है। UAM और GST के साथ-साथ निर्माता और आपूर्तिकर्ता चिकित्सा और सहायक दोनों ही COVID-19 से जुड़ी आवश्यक वस्तुओं को बनाने और आपूर्ति करने के लिए पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

-------------------------------
अमेरिका ने भारत को एंटी-शिप मिसाइल और टॉरपीडो बेचने की दी मंजूरी

अमेरिका ने भारत को हार्पून एयर-लॉन्चड एंटी-शिप मिसाइल और मार्क 54 लाइटवेट टॉरपीडो की बिक्री करने की मंजूरी दे दी है। ट्रम्प प्रशासन ने ये मंजूरी "क्षेत्रीय खतरों" से निपटने में भारत की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने और मातृभूमि की रक्षा में मजबूत बनाने के लिए दी है।
डिफेंस सिक्योरिटी कोऑपरेशन एजेंसी द्वारा बताया गया कि 10 एजीएम -84 एल हार्पून ब्लॉक II हवा से लॉन्च से लॉन्च की जाने वाली मिसाइलों, 16 एमके 54 ऑल-अप राउंड लाइटवेट टॉरपीडो और तीन एमके 54 एक्सरसाइज टॉरपीडो की कीमत 155 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है।
हार्पून मिसाइल प्रणाली को महत्वपूर्ण समुद्री गलियारों की रक्षा में सतह-रोधी युद्ध अभियानों का संचालन करने के लिए P-8I पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान में एकीकृत किया जाएगा, जिससे भारत की अमेरिका समेत अन्य सहयोगी देशो के बलों के साथ अंतर-संचालन क्षमता बढ़ेगी। एमके 54 लाइटवेट टॉरपीडो को भारत के बेड़े में शामिल करने से पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों का संचालन करने की क्षमता में वृद्धि होगी।



टाटा पावर ने सामाजिक नवाचार के लिए जीता एडिसन पुरस्कार

टाटा पावर ने सामाजिक नवाचार के लिए एडिसन अवार्ड जीता है। कंपनी ने यह पुरस्कार अपने 'Club Enerji #Switchoff2SwitchOn' अभियान के लिए जीता। इसने 2007 में अपनी स्थापना के बाद से 29.8 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली की बचत करने के साथ-साथ देश भर के लगभग 533 प्रतिभागी स्कूलों को अपने साथ जोड़ा है।
टाटा पावर भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी है और इसकी सहयोगी कंपनियों और संयुक्त रूप से नियंत्रित संस्थाओं के साथ इसकी क्षमता 10,763 मेगावाट है।
एडिसन अवार्ड क्या है?
एडिसन अवार्ड्स दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ नवाचारों और इनोवेटर्स को सम्मानित करता है। साथ ही यह नए उत्पाद और सेवा विकास, विपणन, डिजाइन और नवाचार में उत्कृष्टता को सम्मानित करता है। पुरस्कार विजेता उत्पादों और सेवाओं, नेतृत्व और नवाचार में उत्कृष्टता के लिए चार मानदंडों के आधार पर चुने जाते हैं: संकल्पना, मूल्य, वितरण और प्रभाव। इस पुरस्कार की शुरुआत 1987 में थॉमस अल्वा एडिसन (1847-1931) की स्मृति में की गई थी।


एस.बी.आई. ने एटीएम लेनदेन पर लगने वाले सेवा शुल्क को किया माफ

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि वह SBI एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन पर लगने वाले बैंक सेवा शुल्क को माफ करेगा। यह निर्णय 30 जून 2020 तक लेनदेन की फ्री सीमा से ज्यादा होने पर भी अन्य बैंक एटीएम पर लागू किया जाएगा। जिससे भारतीय स्टेट बैंक का डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक किसी भी अन्य बैंक से 30 जून, 2020 तक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एटीएम से नकद निकाल सकेंगे।

अब्देलौहाब अस्साऊई ने जीता 13 वां इंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड 2020

अल्जीरियाई लेखक अब्देलौहाब अस्साऊई (Abdelouahab Aissaoui) को 13 वां इंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्होंने ये पुरस्कार डार मिन द्वारा 2018 में प्रकाशित उनके उपन्यास 'द स्पार्टन कोर्ट' के लिए मिला है। उन्हें 50,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे और अंग्रेजी अनुवाद के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा।

‘द स्पार्टन कोर्ट’ एक ऐतिहासिक उपन्यास है, जो अल्जीरिया में हुए ओटोमन और फ्रांसीसी औपनिवेशिक शक्तियों के बीच शक्ति संघर्ष से संबंधित है, जिसमे 19 वीं शताब्दी (1815 से 1833) की शुरुआत में अल्जीयर्स में 5 पात्रों के जीवन को जोड़ता है।
अंइंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड क्या है?
इंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड, अरब जगत में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण साहित्यिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार लंदन के द बुकर प्राइज़ फाउंडेशन के सहयोग से दिया जाता है, जिसे संस्कृति और पर्यटन विभाग, अबू धाबी (DCT) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।


डीएसटी ने रोल आउट किया एकीकृत भू-स्थानिक प्लेटफॉर्म "SAHYOG"

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने एक एकीकृत भू-स्थानिक प्लेटफ़ॉर्म बनाया है जिसे "सहयोग" नाम दिया गया है। इस एकीकृत भू-स्थानिक मंच का उद्देश्य COVID-19 महामारी के दौरान निर्णय लेने में मदद करना और रिकवरी चरण में सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को संभालने के लिए क्षेत्र-विशिष्ट रणनीतियों का सहयोग करना है। इसके अलावा यह मोबाइल एप्लिकेशन सरकार द्वारा संपर्कों का पता लगाने (कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग), जनजागरूकता (पब्लिक अवेयरनेस) और स्व - मूल्यांकन (सेल्फ-असेसमेंट) के उद्देश्यों से शुरू किये गये “आरोग्य सेतु” मोबाइल एप्लिकेशन का पूरक होगा।

एकीकृत भू-स्थानिक प्लेटफ़ॉर्म: SAHYOG 
एकीकृत भू-स्थानिक मंच "SAHYOG", विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा उपलब्ध भू-स्थानिक डेटासेट, मानकों पर आधारित सेवाओं और विश्लेषणात्मक उपकरणों को मिलाकर बनाया गया है। इसे मोबाइल एप्लिकेशन के साथ-साथ वेब पोर्टल (https://indiamaps.gov.in/soiapp/) के तौर पर भी तैयार किया गया है। SAHYOG राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य वितरण प्रणाली के साथ-साथ केंद्र सरकारों की सार्वजनिक स्वास्थ्य वितरण प्रणाली को मजबूत करने और आगे चलकर नागरिकों एवं एजेंसियों को स्वास्थ्य, सामाजिक-आर्थिक संकट और आजीविका संबंधी चुनौतियों से जुड़ी आवश्यक भू-स्थानिक सूचना सहयोग प्रदान करेगा। इससे भारत सरकार द्वारा महामारी के खिलाफ प्रतिक्रिया गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।
इस तरह, "SAHYOG" प्लेटफॉर्म COVID-19 प्रकोप से निपटने में राष्ट्र के स्वास्थ्य आपातकालीन प्रबंधन का सहयोग करेगा।


चीन में होने वाला यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का 44 वां सत्र हुआ स्थगित

दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का 44 वां सत्र स्थगित कर दिया गया है। इस सत्र को चीन की सरकार द्वारा 29 जून से 9 जुलाई 2020 तक पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के फ़ूझो में आयोजित किया जाना था।
आयोजन समिति के ब्यूरो सदस्यों ने नोवेल कोरोनोवायरस के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 44 वें सत्र को स्थगित करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया है। इस निर्णय की घोषणा चीन के शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई।

-------------------------------
निर्मला सीतारमण ने जी20 देशों के FMCBG की दूसरी बैठक में लिया भाग

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी20 के वित्त मंत्रि‍यों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों (Finance Ministers and Central Bank Governors) की दूसरी बैठक के वर्चुअल सत्र में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जी20 के वित्त मंत्रि‍यों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की दूसरी बैठक सऊदी अरब की अध्यक्षता में की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य COVID-19 महामारी के गहराते संकट के बीच वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा करना था।


बीसीसीआई ने कोविड-19 के चलते आईपीएल 2020 अनिश्चितकाल के लिए किया निलंबित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) गवर्निंग काउंसिल ने IPL 2020 सीज़न को "अगली सूचना" तक निलंबित करने का फैसला लिया है। यह फैसला कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर लिया गया है। आईपीएल 2020, 29 मार्च को शुरू होकर 24 मई को समाप्त होने वाला था, लेकिन भारत में कोरोनोवायरस के बढ़ते सकारात्मक मामलों को देखते हुए इसे पहले ही 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था।

आईपीएल के सीओओ हेमांग अमीन द्वारा इस फैसले के बारे में सभी आठों फ्रेंचाइजियों को सूचित कर दिया गया है। आठों फ्रेंचाइजियों ने इस सीजन के लिए कुल 62 खिलाड़ियों को खरीद की जिसमे कुल मिलाकर 140.30 करोड़ रुपये खर्च किए। खिलाड़ियों और फ्रेंचाइजी सहित टूर्नामेंट के हितधारकों को अब कार्यक्रम के निलंबन के कारण वित्तीय हानि का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ल्ड हीमोफिलिया डे:  17 अप्रैल

हर साल 17 अप्रैल को विश्व स्तर पर वर्ल्ड हीमोफिलिया डे मनाया जाता है। यह दिन हीमोफिलिया और अन्य रक्तस्राव डिस्ऑडर (अनुवांशिक ब्लीडिंग डिस्ऑडर) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हेमोफिलिया के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल के जन्मदिन के सम्मान में चुना गया था। इस वर्ष विश्व हीमोफिलिया दिवस का 30 वाँ संस्करण है।
वर्ल्ड हीमोफिलिया डे 2020 का विषय: "Get + Involved" है। ये विषय विरासत में मिले रक्तस्राव विकारों की सूचना का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करता है और जिससे दुनिया भर में हर जगह संभव देखभाल मिल सके है।

पानी में भारी धातु आयनों का पता लगाने के लिए CeNS द्वारा विकसित किया गया नया सेंसर

सेंटर फॉर नैनो एंड सॉफ्ट मैटर साइंसेज (CeNS) द्वारा पानी में भारी धातु आयनों का पता लगाने के लिए एक कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल सॉलिड-स्टेट सेंसर विकसित किया गया है। सॉलिड-स्टेट सेंसर एक पोर्टेबल डिवाइस है जो दूर-दराज के क्षेत्रों में पानी में भारी धातु आयनों का पता लगाने में मददगार साबित होगा। यह कॉम्पैक्ट सॉलिड-स्टेट सेंसर- सीसा, पारा और कैडमियम जैसे भारी धातु आयनों के मौजूद होने की जानकारी देगा, जो जीव प्राणियों के लिए गंभीर संभावित खतरे पैदा कर सकते है।
सीसा, पारा और कैडमियम आसानी से शरीर में जमा हो सकते हैं तथा जिसे किसी भी रासायनिक या जैविक प्रक्रियाओं द्वारा डिटाक्सफाइ (तत्त्वों का असर कम करना) नहीं किया जा सकता है, और इसलिए यह जीव प्राणियों के लिए गंभीर संभावित खतरे पैदा करता है।


एनएफएल हॉल ऑफ फेम में शामिल विली डेविस का निधन

पूर्व अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी विली डेविस का निधन। उन्हें 1981 में नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) प्रो फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। वह 1965 में ग्रीन बे पैकर्स के इतिहास में पहले अफ्रीकी-अमेरिकी कप्तान बने थे। उन्होंने नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) में क्लीवलैंड ब्राउन (1958-59) और ग्रीन बे पैकर्स (1960-69) के लिए 12 सीजन खेले थे।

BSNL प्रमुख पी के पुरवार को सौंपा गया MTNL का अतिरिक्त प्रभार

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार को महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के CMD (chairman and managing director) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।


फेईफेई" होगा हांगझोउ 2022 एशियाई पैरा खेलों का शुभंकर

चीन में होने वाले हांगझोउ 2022 एशियन पैरा खेलों का शुभंकर "Feifei" को चुना गया है। चौथे एशियाई पैरा खेलों का आयोजन 9 से 15 अक्टूबर तक किया जाना है, जिसमें कुल 22 खेल आयोजित किए जाएंगे, इस बार ताइक्वांडो और पैरा केनोइंग को पहली बार इन खेलों में शामिल किया गया है। शुभंकर खेलों में एथलीटों से दर्शकों तक हर किसी को खुशी और सांस्कृतिक विविधता का सन्देश देने में मदद करता है।
फेईफेई" के बारे में:
इस शुभंकर के पहले फेई का अर्थ है उड़ते हुए पक्षी, मानव समाज की समावेशिता और सम्मान का प्रतीक है जबकि दूसरे फेई का अर्थ अपनी कमजोरी पर काबू पाने के साथ एथलीटों के मानसिक परिश्रम को दर्शाता है। शुभंकर फेई फेई लियांगझू संस्कृति के दैवीय पक्षी से प्रेरित है। यह शुभंकर हांगझोउ की विरासत और तकनीकी नवाचार के उसके प्रयासों का संगम है जो मानवता और प्रकृति के सामंजस्यपूर्ण सह अस्तित्व को दर्शाता है।


भ्रष्टाचार आरोपों के चलते IWF प्रमुख तमस अजान ने दिया इस्तीफा

अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ (International Weightlifting Federation-IWF) के अध्यक्ष तामस अजान ने अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार और डोपिंग उल्लंघन के आरोपों के मद्देनजर इस्तीफा दे दिया। अब अमेरिकी उर्सुला पापंड्रिया कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में संस्था का नेतृत्व करेंगी।

तामस अजान 1976 से 2000 तक अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ के महासचिव थे और 2000 से 2020 तक IWF के अध्यक्ष पद पर है। IWF के कार्यकारी बोर्ड ने वेटलिफ्टिंग में 43 साल तक सेवा देने वाले तामस अजान का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।


RBI ने म्हापसा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ऑफ गोवा लिमिटेड का लाइसेंस किया रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा म्हापसा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ऑफ गोवा लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। केंद्रीय बैंक द्वारा आदेश जारी किया है, जिसमें बैंक के 16 अप्रैल, 2020 से प्रभावी रूप से बैंकिंग व्यवसाय करने पर रोक लगाई गई है। इस प्रकार अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के 'बैंकिंग' व्यवसाय करने पर पाबन्दी लगा दी गई है, जिसमें बैंकिंग अनुमति अधिनियम, 1949 की धारा 56 के तहत तत्काल प्रभाव से जमा की गई धनराशि के पुनर्भुगतान के साथ-साथ धारा 5 (बी) में बताई गई जमा भी शामिल है।


RBI ने COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए नए उपायों का किया ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक ने COVID-19 महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इन प्रमुख घोषणाओं में तत्काल प्रभाव से चलनिधि समायोजन सुविधा (LAF) के तहत रिवर्स रेपो दर में 25 बेसिस अंको की कटौती कर इसे 4% से घटाकर 3.75% करने का निर्णय लिया है। जबकि पॉलिसी रेपो दर, MSF दर और बैंक दर को RBI की 7 वीं द्वि-मासिक मौद्रिक नीति 2019-20 के अनुसार ही रखने का फैसला किया।

RBI ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले COVID-19 के प्रभावों को कम करने के लिए निम्नलिखित उद्देश्यों को ध्यान में रखकर उपाय किए है:
  • कोविड-19 संबंधित अव्यवस्थाओं का सामना करने के लिए प्रणाली में काफी मात्रा में चलनिधि का विस्तार करना.
  • बैंक ऋण प्रवाह को सुविधाजनक बनाने और प्रोत्साहित करना.
  • वित्तीय तनाव को कम करना.
  • बाजारों के औपचारिक कामकाज को सक्षम बनाना.


------------------------------
आईसीएआर ने विकसित की पूसा डीकंटेक्टिंग एंड सेनिटाइजिंग टनल 

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्‍य मंत्री कैलाश चौधरी द्वारा पूसा डीकंटेक्टिंग एंड सेनिटाइजिंग टनल का उद्घाटन किया गया है। पूसा डीकंटेक्टिंग एंड सैनिटाइजिंग टनल को एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग विभाग, ICAR- भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली द्वारा विकसित किया गया है।

पूसा डीकंटेक्टिंग एंड सेनिटाइजिंग टनल:
आईसीएआर- इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट के एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा विकसित की गई पूसा डीकंटेक्टिंग एंड सेनेटाइजिंग टनल में स्वास्थ्य विभाग जारी निर्देश अनुसार 0.045% की एकाग्रता स्तर पर क्वाटरनरी अमोनियम कम्पाउंड्स (QAC) शामिल हैं। 20 सेकंड के सैनिटाइजेशन प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजिंग टनल में हैंडवाश के लिए पैर से साबुन और पानी निकलने के साथ-साथ टनल से गुजरने वाले व्यक्ति पर फागिंग कर उसे सेनेटाइजिंग करती है और विषाणु से उसकी रक्षा करती है।

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन प्रतिबंधों से छुट मिलने वाली गतिविधियों की नई सूची की जारी

गृह मंत्रालय ने COVID-19 से निपटने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के तहत लगाए गए प्रतिबंधों से छूट मिलने वाली नई गतिविधियों की एक सूची जारी की है। इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य देश की आर्थिक गति को पुनर्जीवित करना और COVID-19 महामारी से मुकाबला करने के लिए निरंतर लॉकडाउन से पीड़ित लाखों लोगों को कुछ देना है।

लॉकडाउन प्रतिबंध से छूट मिलने गतिविधियों निम्नलिखित है:
  • सरकार ने वन क्षेत्रों में अनुसूचित जनजातियों और अन्य वनवासियों द्वारा माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस (MFP)/ नॉन-टिम्बर फॉरेस्ट प्रोडक्शन (NTFP) के संग्रह, कटाई और प्रसंस्करण की अनुमति दी है।
  • सरकार ने बांस, नारियल, सुपारी, कोको, मसालों की खेती और उनकी कटाई  तथा प्रसंस्करण, पैकेजिंग, बिक्री और विपणन जैसी कुछ गतिविधियों की अनुमति दी है।
  • सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कई निर्माण गतिविधियों को छुट देने के साथ-साथ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और सहकारी क्रेडिट सोसायटी को कार्य करने की छुट भी दी है।

स्वतंत्रता सेनानी आर वी भुस्कुटे का निधन

भारत छोड़ो आंदोलन का हिस्सा रहे स्वतंत्रता सेनानी आर वी भुस्कुटे का निधन। भुस्कुटे ने भूमि कानून पर कई किताबें लिखीं और राज्य के आदिवासी इलाकों में बंधुआ मजदूरों की रिहाई और पुनर्वास के लिए निरंतर काम किया था।

क्विट इंडिया मूवमेंट या अगस्त आंदोलन या भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत महात्मा गांधी द्वारा 8 अगस्त, 1942 को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) के बॉम्बे सत्र में की गई थी।

विश्व धरोहर दिवस: 18 अप्रैल

हर साल 18 अप्रैल को विश्व स्तर World Heritage Day यानि विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। यह दिन मानव विरासत को संरक्षित करने और इससे संबंधित संगठनों के प्रयासों को चिन्हित करने के लिए हर साल मनाया जाता है।
इस वर्ष के विश्व विरासत दिवस का विषय "Shared Culture’, ‘Shared heritage’ and ‘Shared responsibility" ("साझा संस्कृति ',' साझा विरासत 'और' साझा जिम्मेदारी") है। यह विषय वर्तमान में उत्पन्न वैश्विक स्वास्थ्य संकट के लिए वैश्विक एकता पर केंद्रित है।

विश्व धरोहर दिवस का इतिहास:
इंटरनेशनल काउंसिल ऑन माउंटेन्स एंड साइट (ICOMOS) ने वर्ष 1982 में 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी, जिसे 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा अपनाया गया था, जिसका उद्देश्य सांस्कृतिक-ऐतिहासिक एवं प्राकृतिक विरासतों की विविधता का संक्षरण करना तथा स्मारकों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

कृषि मंत्री ने लॉन्च की “किसान रथ” मोबाइल एप्लिकेशन

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मोबाइल एप्लिकेशन “किसान रथ” लॉन्च की है। यह ऐप लॉकडाउन के दौरान किसान को राहत देने मकसद से खाद्य पदार्थो और जल्‍द खराब होनी वाली वस्‍तुओं के परिवहन की सुविधा के लिए लॉन्च की गई है।
किसान रथ" के बारे में:
"किसान रथ" मोबाइल एप्लिकेशन को किसान और व्यापारियों के लिए कृषि और बागवानी उत्पादों के प्राथमिक परिवहन में सुगमता लाने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (National Informatics Centre) द्वारा विकसित किया गया है। कृषि उत्पादों में (दलहन, मोटे अनाज, अनाज आदि), फल और सब्जियां, नारियल, मसाले, तेल के बीज, फूल, बांस, लॉग और स्थानीय उत्पाद, रेशेदार (फाइबर) फसलें आदि शामिल हैं। इस ऐप की मदद से व्यापारी कोल्ड स्टोरेज (रेफ्रिजरेटेड) वाहनों द्वारा जल्द खराब होने वाली वस्तुओं को भी ले जाने में सक्षम होंगे।
क्या होता है प्राथमिक परिवहन?
प्राथमिक परिवहन में उत्पाद खेतों से मंडियों, एफपीओ कलेक्शन सेंटर और गोदामों आदि में भेजे जाते है।
क्या होता है माध्यमिक परिवहन ?
माध्यमिक परिवहन के तहत उत्पाद मंडियों से एक राज्य से दूसरे लेकर राज्य की मंडियों, प्रसंस्करण इकाइयों, रेलवे स्टेशन, गोदामों और थोक विक्रेताओं तक पहुंचाए जाते है।


दिल्ली सरकार ने 'Assess Koro Na' मोबाइल एप्लिकेशन की लॉन्च

दिल्ली सरकार ने 'Assess Koro Na' नामक एक नई मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है। दिल्ली सरकार ने सभी अधिकारियों को COVID-19 हॉटस्पॉट इलाकों में घर घर जाकर सर्वे करने के लिए नई ऐप 'Assess Koro Na' का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। इस मोबाइल एप्लिकेशन से एकत्र होने वाले आंकड़ों का जल्दी विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और जिससे वायरस को रोकने के प्रयासों में बड़ी सफलता मिलेगी। इस ऐप के माध्यम से एकत्रित डेटा को तत्काल सर्वर पर अपलोड करके तुरंत विश्लेषण किया जा सकता है।

मोबाइल एप्लिकेशन 'Assess Koro Na' को बिना किसी व्यक्ति के संपर्क में आए डेटा एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने में अधिकारियों के सामने आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है।

खरीफ फसलें 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन किया गया आयोजित

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से खरीफ फसलें 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए खरीफ की खेती की तैयारियों के बारे में राज्यों के परामर्श से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना और जरुरी कदम उठाना था।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन के दौरान, मंत्री ने खरीफ लक्ष्य को प्राप्त करने और मिशन मोड में तहत किसानों की आय को दोगुना करने पर जोर दिया। उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि वे प्रत्येक किसान को दो योजनाओं - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में विस्तार से समझाएं। इसके अलावा उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कि लॉकडाउन के कारण कृषि प्रभावित न हो, ऑल इंडिया एग्री ट्रांसपोर्ट कॉल सेंटर शुरू करने की घोषणा भी की।

TVS मोटर कंपनी ने स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल ब्रांड 'नॉर्टन' का किया अधिग्रहण

टीवीएस मोटर कंपनी की विदेशी में स्थित सहयोगी कंपनी टीवीएस मोटर सिंगापुर पीटीई. लिमिटेड ने ब्रिटेन के सबसे प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल ब्रांड 'Norton' का अधिग्रहण कर लिया है। प्रतिष्ठित स्पोर्टिंग मोटरसाइकिल ब्रांड का अधिग्रहण 16 मिलियन पाउंड में किया गया है। सौदे के एक हिस्से के रूप में, टीवीएस मोटर सिंगापुर पीटीई. लिमिटेड ने नॉर्टन मोटरसाइकल होल्डिंग्स लिमिटेड और नॉर्टन मोटरसाइकल (यूके) लिमिटेड के साथ परिसंपत्ति खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

122 साल पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी नॉर्टन की स्थापना बर्मिंघम में जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन द्वारा की गई थी और जो अब तक का सबसे लोकप्रिय ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांड बन गया था। नॉर्टन के पास कमांडो और डॉमिनेटर के नाम से बिकने वाली बाइको की लोकप्रिय रेंज है।

DRDO ने COVID-19 कीटाणुशोधन प्रक्रिया को सक्षम बनाने के लिए लॉन्च किए नए उपकरण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने COVID-19 डिसइन्फेक्शन (कीटाणुशोधन) प्रक्रिया को सक्षम बनाने के लिए दो नए उत्पाद लॉन्च किए है। इन नए उत्पादों में ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटाइसर डिस्पेंसिंग यूनिट और यूवी सैनिटाइजेशन बॉक्स एवं हैंड-हेल्ड यूवी डिवाइस शामिल हैं। DRDO, COVID-19 से लड़ाई में अपना योगदान देने के लिए अपने मौजूदा शस्त्रागार से निरंतर समाधानों का विकास कर रहा है।

ऑटोमैटिक मिस्ट आधारित सैनिटाइजर डिस्पैंसिंग यूनिट के बारे में:
ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटिसर डिस्पेंसिंग यूनिट को दिल्ली के सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवायरमेंट सेफ्टी (CFEES) द्वारा विकसित किया गया है। यह जल संरक्षण के लिए विकसित की गई वॉटर मिस्ट ऐरेटर तकनीक पर आधारित है। ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटिसर डिस्पेंसिंग यूनिट एक संपर्करहित सैनिटाइजर डिस्पैंसर तकनीक है जो भवनों/ कार्यालय परिसरों आदि में प्रवेश करने के दौरान हाथों के सैनिटाइजेशन के लिए अल्कोहल आधारित हैंड रब सैनिटाइजर सॉल्यूशंन का छिड़काव करता है। इसका इस्तेमाल ऑफिस बिल्डिंग, रिहायशी इलाकों, एयरपोर्ट, हॉस्पिटल, मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान में किया जा सकता है।

यूके स्थित भारतीय उच्चायोग ने वर्चुअल गोलमेज COVID-19 बैठक का किया आयोजन

ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चायोग ने "Covid-19: Issues, Challenges and Way Forward" (चुनौतियों पर आगे का रास्ता तैयार) के विषय पर एक वर्चुअल गोलमेज COVID-19 बैठक आयोजित की है। ब्रिटेन में कोरोनवायरस लॉकडाउन के कारण पड़ने वाले आर्थिक परिणामो से संबंधित समस्याओं का समाधान तलाशने के लिए वर्चुअल सम्मेलन आयोजित किया गया। यह सम्मेलन भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (FICCI) के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया था जिसमे ब्रिटेन सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न प्रोत्साहन कदमों की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए इसका उपयोग किया गया ।


CSIR-NAL ने तैयार किया पर्सनल प्रोटेक्टिव कवरॉल सूट

वैज्ञानिक एंव औद्यौगिक अनुसंधान परिषद् (CSIR) की घटक, बेंगलूरु स्थित राष्ट्रीय वांतरिक्ष प्रयोगशाला  National Aerospace Laboratories (NAL) ने बेंगलूरु की MAF क्लोदिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर पर्सनल प्रोटेक्टिव कवरॉल सूट तैयार किया है। पॉलीप्रोपलीन लेपित कई लेयरों वाला​ बिना बुना हुआ कपड़े का सुरक्षा सूट हेल्थ वर्कर्स के लिए बनाया गया है ताकि कोविड -19 से डट कर मुकाबला किया जा सके। पर्सनल प्रोटेक्टिव कवरॉल सूट, COVID-19 से निपटने में चौबीसों घंटे काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, अर्धचिकित्साकर्मियों और अन्य तरह के स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को सुरक्षित रखने का काम करेगा।


सभी डाक कर्मचारियों को दिया जाएगा 10 लाख रुपये का मुआवजा

कोविड-19 महामारी के कारण लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण डाक सेवकों सहित डाक कर्मचारी विभिन्न विभागीय कर्तव्यों के साथ-साथ इस संकट के समय में सामाजिक सेवा भी कर रहे हैं। इसलिए, ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) सहित सभी डाक कर्मचारियों को ड्यूटी पर रहते हुए बीमारी का शिकार हो जाने पर 10 लाख रुपये का मुआवजा देना का फैसला किया गया है। ये दिशानिर्देश जल्द प्रभावी हो जाएंगे और कोविड-19 के संकट की समाप्ति तक पूरी अवधि तक के लिए लागू रहेंगे।


आईआईटी रोपड़ ने COVID-19 मरीजों के लिए विकसित किया ‘WardBot’

पंजाब के रोपड़ में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने आइसोलेशन वार्ड में रखे गए COVID-19 मरीजों को बिना किसी के संपर्क में आए दवाइयां और भोजन परोसने के लिए ‘WardBot’ विकसित और डिजाइन किया है।
वार्डबॉट विभिन्न सेंसरों से लैस है, जो प्रोग्राम किए जाने के बाद वार्ड में विभिन्न बेडों पर मरीजों तक खाने का सामान और दवाएं ले जाने में सक्षम हैं। इसके अलावा वार्डबॉट में मरीजों के पास से वापसी आते समय स्वयं को सैनिटाइज की सुविधा भी है और इसका इस्तेमाल अस्पतालों की दीवारों को सैनिटाइज करने के लिए किया जा सकता है।

BCCI ने COVID-19 के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए 'टीम मास्क फोर्स' का किया गठन 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने को प्रोत्साहित करने और देश को COVID-19 महामारी से लड़ने में सहयोग करने के लिए एक वीडियो बनाया है। BCCI ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 'टीम मास्क फोर्स' का भी गठन किया गया है।
टीम मास्क फोर्स' द्वारा एक वीडियो बनाया गया है जिसमे  विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, स्मृति मंधाना, रोहित शर्मा, हरभजन सिंह, हरमनप्रीत कौर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और मिताली राज को मास्क पहने के महत्व के बारे बताते हुए दिखाया गया है।

20 April 2020
-------------------------------

ऑस्कर जीतने वाले एनिमेटर फिल्म निर्माता जीन डिच का निधन

ऑस्कर जीतने वाले एनिमेटर, फिल्म निर्देशक और निर्माता जीन डिच का निधन। उनकी फिल्म "मुनरो" ने 1960 में एनिमेटेड शोर्ट-फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार जीता था। इसके अलावा उन्होंने "टॉम एंड जेरी" और "पॉपेय द सेलर" श्रृंखला के कुछ एपिसोड भी निर्देशित किए थे। उन्हें 2004 में एनीमेशन में दिए उनके आजीवन योगदान के लिए उन्हें Winsor McCay पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

फेसबुक ने बांग्लादेश में थर्ड पार्टी फैक्ट चेक सिस्टम किया शुरू

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने बांग्लादेश में थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग सिस्टम शुरू करने की घोषणा की है। फेसबुक ने बांग्लादेश में थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग सिस्टम के लिए भारतीय फैक्ट चेकिंग वेबसाइट "बूम" के साथ साझेदारी की है। यह फैक्ट चेकिंग सिस्टम, तस्वीरों और वीडियो सहित स्टोरी की समीक्षा और रेटिंग करके देश में फैलने वाले जाली समाचारों (फेक न्यूज) को रोकने पर केंद्रित होगा।
जब थर्ड पार्टी फैक्ट-चेकिंग सिस्टम द्वारा किसी पोस्ट को गलत या फेक के रूप में रेट किया जाता है, तो वो पोस्ट दिखना कम हो जाता है या न्यूज़ फीड में सबसे नीचे दिखाई देता है और इस प्रकार ऐसे पोस्ट को फैलने से रोका जा सकता है। जब किसी पोस्ट में गलत सूचना का पता चलता है, तो थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग सिस्टम उसके बारे में तुरंत लेख लिखता है जो उस स्टोरी के सबसे ऊपर दिखाई देगा, जिसे हटाना या एडिट करना प्रतिबंधित होता है। इसके अलावा फैक्ट चेकिंग सिस्टम उस व्यक्ति को भी सूचना भेजेगा जिसने इसकी प्रामाणिकता की कमी के साथ किसी समाचार या वस्तु को झूठी जानकारी के साथ साझा किया है।
थर्ड पार्टी फैक्ट-चेकिंग सिस्टम स्वास्थ्य और चिकित्सा से लेकर करंट अफेयर्स तक के विषयों पर गलत सूचना को लक्षित करेगा, जो बांग्लादेश में फेसबुक के उपयोगकर्ताओं को तथ्यात्मक जानकारी और गलत समाचारों की ऑनलाइन पहचान करने में मदद करेगा।

एचडीएफसी बैंक ने #HDFCBankSafetyGrid अभियान का किया शुभारंभ

एचडीएफसी बैंक ने सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए #HDFCBankSafetyGrid अभियान आरंभ किया है। बैंक ने लोगों को प्रात्साहित करने के लिए अपने लोगो के बाहरी ग्रिड का उपयोग करते हुए जो कि जो विश्वास का पर्याय है, एक निशान बनाया है। यह अभियान किसी भी दुकान या प्रतिष्ठान में लाइन में इंतजार कर रहे लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में मदद करेगा।

क्या है सेफ्टी ग्रिड?
सेफ्टी ग्रिड को विभिन्न खुदरा दुकानों जैसे कि फार्मेसि, किराने की दुकानों और एटीएम के सामने बनाया जाएगा। ये सेफ्टी ग्रिड विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्देशित 1 मीटर की दूरी के तहत बनाए जाएंगे।

संयुक्त राष्ट्र चीनी भाषा दिवस: 20 अप्रैल

हर साल 20 अप्रैल को विश्व स्तर पर संयुक्त राष्ट्र चीनी भाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन कंगीजी को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्हें एक पौराणिक कथा के अनुसार लगभग 5,000 साल पहले चीनी अक्षरों का आविष्कारक माना जाता है।

हालांकि पहला चीनी भाषा दिवस साल 2010 में 12 नवंबर को मनाया गया था, लेकिन 2011 के बाद से इसे हर 20 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता के साथ-साथ पूरे संगठन में अपनी सभी छह आधिकारिक कामकाजी भाषाओं के एक समान उपयोग को प्रोत्साहित करता है।

-------------------------------
संस्कृ्ति मंत्री ने भारत की अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत की राष्ट्रिय सूची की जारी

केंद्रीय संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा "भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (Intangible Cultural Heritage) की राष्ट्रीय सूची" जारी की गई है। "भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची", संस्‍कृति मंत्रालय के विज़न 2024 का भाग है, जिसका लक्ष्‍य भारत के विविध राज्‍यों की अमू‍र्त सांस्‍कृतिक विरासत परम्‍पराओं के बारे में राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जागरूकता फैलाना और उनका संरक्षण सुनिश्चित करना है। यह अपनी अमू‍र्त विरासत में अंत:स्‍थापित भारतीय संस्‍कृति की विविधता को मान्‍यता देने का एक प्रयास है।

भारत की अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत की राष्ट्रिय सूची को पांच क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है, जिनमें अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत अभिव्‍यक्‍त होती है::
  • अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत के वाहक के तौर पर भाषा सहित मौखिक परंपराएं और अभिव्यक्तियां;
  • प्रदर्शन कलाएं;
  • सामाजिक प्रथाएं, रीति-रिवाज और उत्सव घटनाक्रम;
  • प्रकृति और विश्व‍ से संबंधित ज्ञान तथा प्रथाएं;
  • पारंपरिक शिल्पकारिता
अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत का संरक्षण करने संबंधी यूनेस्‍को के 2003 के कन्वेंशन को ध्यान में रखते हुए भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की राष्ट्रीय सूची को मोटे तौर पर पांच क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है।


फिच ने भारत की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को घटाकर किया 1.8%

रेटिंग एजेंसी फिच सॉल्यूशंस ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के आर्थिक विकास पूर्वानुमान को घटाकर 1.8% कर दिया है। फिच सॉल्यूशंस ने COVID-19 प्रकोप के कारण अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर आय में होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए अपने पहले के अनुमान 4.6% में कटौती की है। साथ ही इसने पूंजीगत व्यय को कारोबार ने नकदी की आर्थिक अनिश्चितता की कमी के कारण स्थायी निवेशों में कमी का अनुमान लगाया है।

पीवी सिंधु पर लिखी गई “Shuttling to the Top: The Story of P.V. Sindhu” पुस्तक का हुआ विमोचन

हाल ही में खेल पत्रकार वी. कृष्णस्वामी द्वारा लिखी गई “Shuttling to the Top: The Story of P.V. Sindhu” का विमोचन किया गया। इस किताब में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के शुरुआती जीवन से लेकर विश्व चैंपियन बनने तक की यात्रा के बारे में बताया गया है।

इस पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। सिंधु ओलंपिक में रजत जीतने वाली भारत की पहली और एकमात्र महिला खिलाड़ी होने के साथ-साथ फोर्ब्स की "विश्व की शीर्ष 10 सबसे अधिक कमाई वाली महिला एथलीट" की सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं।

पुणे के एआरआई ने रोग के कारणों का तेजी से पता लगाने के लिए "बग स्निफर" किया विकसित

पुणे के अघरकर अनुसंधान संस्थान (एआरआई) के शोधकर्ताओं रोग के कारणों का तेजी से पता लगाने के लिए "bug sniffer" नामक एक उपकरण विकसित किया है। बग स्निफर संवेदनशील और एक कम लागत वाला सेंसर है जिसे रोगजनकों के तेजी से पता लगाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इस नए विकसित पोर्टेबल डिवाइस से सिर्फ 30 मिनट में एक मिली लीटर के नमूने के आकार से दस गुना कम बैक्टीरिया कोशिकाओं से रोग की पता लगाने की क्षमता है।

Bug Sniffer के बारे में:
बग स्निफ़र एक प्रकार का बायोसेंसर है जो बैक्टीरिया की मौजूदगी का पता लगाने के लिए सिंथेटिक पेप्टाइड्स, चुंबकीय नैनोपार्टिकल्स के साथ-साथ क्वांटम डॉट्स का इस्तेमाल करता है। इसलिए, इसे पानी और फूडबोर्न (खाने से होने वाले) रोगजनकों का पता लगाने के लिए कम लागत और कम समय का प्रभावी तरीका बताया जा रहा है।


Covid-19 का मुकाबला करने के लिए सरकार ने लांच किया ऑनलाइन पोर्टल

भारत सरकार ने Covid-19 का मुकाबला करने और रखने के लिए मानव संसाधनों की जानकारी युक्त एक डैशबोर्ड लॉन्च किया है। यह डैशबॉर्ड वेबसाइट "covidwarriors.gov.in" पर एक ऑनलाइन पोर्टल के रूप में बनाया गया है। यह पोर्टल AYUSH  डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों सहित डॉक्टरों के डेटा का संकलन है। इसमें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMGKVY), नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKs), NCC NSS पूर्व सैनिकों इत्यादि के स्वयंसेवकों की जानकारी भी शामिल है। इसलिए, ऑनलाइन माध्यमों में राज्यवार और साथ ही नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण सहित विभिन्न समूह और मानव संसाधनों की जिलेवार उपलब्धता भी शामिल है।

राज्य, जिला या नगरपालिका स्तर पर जमीनी स्तर का प्रशासन इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग प्रत्येक समूह के लिए नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय में उपलब्ध जनशक्ति पर विचार करते हुए संकट प्रबंधन / आकस्मिक योजना तैयार करने के लिए करेगा। इन समूहों के स्वयंसेवक विभिन्न स्थानों जैसे कि बैंक, राशन की दुकानों, मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने और बुजुर्गों, दिव्यांगों और अनाथालयों को सहायता प्रदान करने के लिए कई कार्य कर सकते हैं।


UP Govt ने जियोटैग कम्युनिटी किचन के लिए Google से की साझेदारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में जियोटैग कम्युनिटी किचन (geotag community kitchens) बनाने के लिए तकनीकी दिग्गज Google के साथ हाथ मिलाया। इस किचन में दैनिक आधार पर 12 लाख फ़ूड पैकेट का उत्पादन होता है। अब, उत्तर प्रदेश जियोटैग कम्युनिटी किचन वाला पहला राज्य बन गया है। 75 जिलों में स्थित लगभग 7,368  कम्युनिटी किचन को जियोटैग किया गया।

राज्य सरकार ने रसोई स्थापित करने के लिए बड़े पैमाने पर राज्य संसाधन जुटाए। यह पहल NGO और धार्मिक संगठनों के माध्यम से की गई थी। इन पहलों के लिए, रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (RSAC) ने सामुदायिक रसोई के स्थान के बारे में जानने के लिए एप्लिकेशन तैयार की है। एप्लिकेशन को कम्युनिटी के फीडिंग डेटा के साथ तैयार किया गया था। इसके अलावा, Google अपने एप्लिकेशन में सेंटर्स भी प्रदान करेगा।

विश्व लीवर दिवस : 19 अप्रैल

World Liver day : विश्व लीवर दिवस प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को मनाया जाता है। इसे लीवर से संबंधित बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दिन मनाया जाता है। मस्तिष्क के अपवाद के साथ, यकृत यानी लीवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे जटिल अंग है।

हेपेटाइटिस A, B, C, शराब और ड्रग्स के कारण लीवर की बीमारियां हो सकती हैं। वायरल हेपेटाइटिस, दूषित भोजन और पानी के सेवन, असुरक्षित यौन व्यवहार और नशीली दवाओं के सेवन के कारण होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत में लीवर की बीमारियां ही मौत होने का 10 वां सबसे सामान्य कारण है।

वन-स्टॉप डिजिटल डायरेक्टरी है "Covid FYI" लांच

"Covid FYI" एक वन-स्टॉप डिजिटल डायरेक्टरी है, जिसमें सभी COVID-19 संबंधित सेवाओं और आधिकारिक स्रोतों से जारी हेल्पलाइन की जानकारी है। यह मंच भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड के छात्र सिमरन सोनी के नेतृत्व में 16 सदस्यों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा बनाया गया है। आधिकारिक सरकारी स्रोतों से आपातकालीन सेवाओं तक पहुँचने के लिए COVID- FYI एक वन-स्टॉप COVID-19 प्लेटफ़ॉर्म है।

COVID-19 रोगियों के लिए नौसेना ने एयर इवैक्यूएशन पॉड तैयार किया

भारतीय नौसेना के नेवल एयरक्राफ्ट यार्ड (कोच्चि) ने दूरदराज के क्षेत्रों से COVID-19 रोगियों की सुरक्षित निकासी के लिए "एयर इवैक्यूएशन पॉड (AEP)"  तैयार किया है। यह पॉड एल्यूमीनियम, नाइट्राइल रबर और फोरेक्स से बनी है। इसका भार केवल 32 किलोग्राम है और इसकी विनिर्माण लागत 50,000 रुपये है ,जिसकी आयातित समकक्ष ( imported equivalent) लागत, 59 लाख रुपये का केवल 0.1 प्रतिशत है।
पॉड को नौसेना वायु स्टेशन के प्रधान चिकित्सा अधिकारी के मार्गदर्शन में INS गरुड़ नौसेना अस्पताल INHS संजीवनी और दक्षिणी नौसेना कमान के हेड क्वार्टर के एक विशेषज्ञ के परामर्श से  डिजाइन किया गया था।


कपिल देव त्रिपाठी होंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के नए सचिव

कपिल देव त्रिपाठी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के नए सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह संजय कोठारी का स्थान लेंगे, जिन्हें फरवरी में मुख्य सतर्कता आयुक्त के रूप में चुना गया था। कपिल देव त्रिपाठी की नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है। कपिल देव त्रिपाठी 1980-बैच के असम-मेघालय कैडर के सेवानिवृत्त IAS अधिकारी हैं। इससे पहले, वह जून 2018 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

चार्ल्स लेक्लर ने जीती फॉर्मूला वन एस्पोर्ट्स चीनी वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप

फेरारी के चार्ल्स लेक्लेर ने फॉर्मूला वन एस्पोर्ट्स चीनी वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप जीत ली है। कोरोनावायरस महामारी के कारण, वास्तविक F1 रेस आयोजित नहीं की गई थी, जिसके स्थान पर फॉर्मूला 1 ने नई एफ 1 एन्सपोर्ट्स वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स सीरिज का आयोजन किया। Codemasters द्वारा विकसित इस आधिकारिक एफ 1 2019 पीसी वीडियो गेम के माध्यम से वर्चुअल ग्रांड प्रिक्स सीरिज आयोजित की गई।


आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिए लॉन्च की वॉयस बैंकिंग सेवा

इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ICICI) बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अमेज़न अलेक्सा और गूगल असिस्टेंट पर वॉयस बैंकिंग सेवाओं की नई सुविधा शुरू की है। यह सेवा ग्राहकों को #BankWithTheirVoice (अपनी आवाज के माध्यम) से बैंकिंग संबंधित प्रश्नों के जवाब, खाता में मौजूद राशि एवं लेनदेन की जानकारी और क्रेडिट कार्ड देय तिथि जैसी कई अन्य जानकारी हासिल करने में सक्षम बनाएगी।

वर्ल्ड क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन डे: 21 अप्रैल

World Creativity and Innovation Day यानि विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस हर साल 21 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों, जिसे "वैश्विक लक्ष्यों" के रूप में भी जाना जाता है, को आगे बढ़ाने के संबंध में समस्याओं का समाधान करने में रचनात्मकता और नवाचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने मुख्य उद्देश्य लोगों को नए विचारों आवाह्न करने, नए कदम उठाने और रचनात्मक सोच रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। रचनात्मकता एक ऐसी सोच है जो दुनिया को गोल बनाती है।

वर्ल्ड क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन डे का इतिहास:
वर्ल्ड क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन डे (WCID) की शुरुआत 25 मई 2001 को कनाडा के टोरंटो से हुई थी। इस दिन के संस्थापक कनाडाई मार्सी सहगल थे। सहगल ने 1977 में इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्टडीज़ इन क्रिएटिविटी में रचनात्मकता का अध्ययन किया था।
संयुक्त राष्ट्र ने 27 अप्रैल 2017 को दुनिया भर में 21 अप्रैल को सभी मुद्दों के लिए समस्या-समाधान में उनकी रचनात्मकता के उपयोग के बारे में लोगों के बीच महत्व बढ़ाने के लिए विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस को मनाए जाने के प्रस्ताव को अपनाया था, जो 2015 के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने से संबंधित था।

21 April 2020
-------------------------------

बीएमडब्ल्यू इंडिया के अध्यक्ष एवं सीईओ रुद्रतेज सिंह का निधन

बीएमडब्ल्यू ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ रुद्रतेज सिंह का निधन। रुद्रतेज बीएमडब्ल्यू इंडिया के संचालन का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय थे। उन्हें 1 अगस्त, 2019 को भारत में बीएमडब्ल्यू प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने मोटर उद्योग के साथ-साथ गैर-मोटर वाहन उद्योग में कई नेतृत्व पदों पर भी काम किया था।



बॉम्बे, मेघालय और उड़ीसा उच्च न्यायालयों में होगी नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति

भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट (SC) कॉलेजियम ने बॉम्बे, उड़ीसा और मेघालय उच्च न्यायालयों (HC) में नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है।
No.
नाम
उच्च न्यायालय
1
दीपंकर दत्त
बॉम्बे उच्च न्यायालय
2
बिस्वनाथ सोमददर
मेघालय उच्च न्यायालय
3
  मोहम्मद रफीक
उड़ीसा उच्च न्यायालय
जस्टिस बिश्वनाथ सोमददर, वर्तमान में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं, जो मोहम्मद रफीक की जगह लेंगे.न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता, वर्तमान में कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं. उन्हें बॉम्बे उच्च न्यायालय के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश भूषण धर्माधिकारी की जगह नियुक्त किया गया है.महत्वपूर्ण तथ्य:
  • न्यायमूर्ति मोहम्मद रफीक, वर्तमान में मेघालय उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं. वह संजू पांडा की जगह उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होंगे.

सिविल सेवा दिवस: 21 अप्रैल

भारत सरकार द्वारा हर साल 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है। सरकार ने इस दिन को सिविल सेवकों द्वारा स्वयं को नागरिकों के लिए पुनर्समर्पित करने तथा लोक सेवा और कार्य में उत्कृष्टता हेतु अपनी वचनबद्धता को नवीनीकृत करने के एक अवसर के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस दिन को पहली बार 21 अप्रैल 2006 को मनाया गया था।
इस दिन भारत के पहले गृह मंत्री, सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा वर्ष 1947 में दिल्ली के मेटकाफ हाउस में स्वतंत्र के बाद पहली बार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के संबोधन को भी याद किया जाता है। सरदार वल्लभभाई पटेल ने अपने संबोधन के दौरान, सिविल सेवकों को 'स्टील फ्रेम ऑफ इंडिया' के रूप में संदर्भित किया।
इस दिन एक समारोह में लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए, प्रधान मंत्री पुरस्कार से प्राथमिकता कार्यक्रम और नवाचार श्रेणियों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जिलों / कार्यान्वयन इकाइयों को सम्मानित किया जाता है।

-------------------------------
रिचार्जेबल मेटल-एयर बैटरी बनाने के लिए किया जाएगा मछली के गलफड़ों का इस्तेमाल

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (the Institute of Nano Science and Technology) के वैज्ञानिकों द्वारा "फिश गिल्स" (मछली के गलफड़ों) से कारगर और कम लागत वाला इलेक्ट्रो-कैटेलिस्ट विकसित किया गया है। इस कम लागत वाले इलेक्ट्रो-कैटेलिस्ट का इस्तेमाल पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा रूपांतरण उपकरणों और भंडारण प्रौद्योगिकियों जैसे फ्यूल सेल, बायो फ्यूल सेल और मेटल - एयर बैट्री को विकसित  करने के लिए किया जाएगा।

वैज्ञानिकों ने एक एयर कैथोड के रूप में कैटेलिस्ट के साथ एक होममेड रिचार्जेबल Zn-एयर बैट्री (जेडएबी) का निर्माण किया है और कहा है कि फिश गिल्स के उपयोग से अत्यधिक कुशल और कम लागत वाले बायोइंस्पिरेटेड इलेक्ट्रोकाइज़र का विकास किया जा सकता है। यह कम लागत वाली बायोइंस्पायर्ड इलेक्ट्रोकैटलिस्ट कार्बन (Pt/C) कैटेलिस्ट पर कमर्शियल प्लेटिनम से बेहतर है। इसलिए, इसे भविष्य में ऊर्जा रूपांतरण और भंडारण अनुप्रयोगों के लिए अगली पीढ़ी के गैर बेशकीमती कार्बन आधारित इलेक्ट्रोकैटलिस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश में "ई-संजीवनी-ओपीडी" का हुआ शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बीमार लोगों को नि: शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श उपलब्ध कराने के लिए "ई-संजीवनी-ओपीडी" की शुरूआत  की है। समूचे राज्य में घर पर पर रहकर बीमार लोगों को नि: शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करने के लिए "ई-संजीवनी-ओपीडी" सेवा शुरू की गई है। इस तरह इस नई पहल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार COVID-19 महामारी के मद्देनजर लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा को सुनिश्चित करेगी।
ई-संजीवनी-ओपीडी" सुविधा का लाभ उठाने के लिए नागरिकों के पास कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट के साथ-साथ वेबकैम माइक, स्पीकर और इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के 16 डॉक्टरों की एक टीम नि: शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करने के लिए सभी कार्य दिवसों पर उपलब्ध रहेगी। यह सुविधा उन बीमार लोगों के लिए लाभदायक साबित होगी जो COVID-19 महामारी के चलते अस्पतालों जाने में असहज महसूस कर रहे है।

-------------------------------
फ़िजी के पूर्व प्रधानमंत्री लाईसेनिया क़रसे का निधन

फ़िजी के पूर्व प्रधानमंत्री लाईसेनिया क़रसे का निधन। उन्होंने साल 2000 से 2006 तक फिजी के छठे प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा वे सोकोसुको दुवाता नी लेवेनिवानुआ पार्टी (Soqosoqo Duavata Ni Lewenivanua Party) के संस्थापक भी थे।

सीमा सड़क संगठन ने अरुणाचल प्रदेश में Daporijo Bridge का किया निर्माण 

सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation) ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में सुबनसिरी नदी पर 430 फीट लंबे बेली "Daporijo bridge" का निर्माण किया है। इस पुल का उद्घाटन अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

आईआईटी-मंडी ने विकसित की हाई-स्पीड मैग्नेटिक RAM

हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने एक हाई-स्पीड मैग्नेटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) विकसित की है। इस मैग्नेटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) पर मौजूदा डेटा स्टोरेज तकनीकों की तुलना में तेज, ऊर्जा-बचाने और अधिक मात्रा में अधिक डेटा स्टोरेज करने में मदद मिलेगी।

पृथ्वी दिवस (Earth Day): 22 अप्रैल

हर साल 22 अप्रैल दुनियाभर में पृथ्वी दिवस (Earth Day) या अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस (International Mother Earth Day) मनाया जाता है। पूरे विश्व में पृथ्वी को बेहतर बनाने के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पृथ्वी दिवस 2020 में मनाया जाएगा। वर्ष 1970 में शुरू होने बाद से इस साल 50 वां विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र द्वारा पृथ्वी दिवस को आधिकारिक तौर पर 2009 में अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई थी।

पृथ्वी दिवस 2020 का विषय: Climate Action. आयोजकों ने बताया कि जलवायु परिवर्तन पर मिलकर कार्रवाई करने के कारण, इस मुद्दे को 50 वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए सबसे अधिक दबाव वाला विषय बना दिया है।
पृथ्वी दिवस का इतिहास:
इस दिन की जरुरत को 1970 में लगभग 20 मिलियन अमेरिकियों द्वारा महसूस किया गया था, जब उन्हें एहसास हुआ था कि मातृ पृथ्वी की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण आवश्यक है। इस तरह, इस वर्ष ही पहली बार पृथ्वी दिवस मनाया गया था। हर साल इस दिन दुनिया भर से अरबों लोग विभिन्न गतिविधियों जैसे कि पेड़ लगाना, सफाई अभियान, और अन्य मदर नेचर के माध्यम से भाग लेते हैं।

RBI ने एन कमाकोदी की सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड में पुनर्नियुक्ति को दी मंजूरी

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड ने एन कमाकोदी (N Kamakodi) को पुनः अपना एमडी और सीईओ नियुक्त किया है। यह निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक से पुनर्नियुक्ति की मंजूरी मिलने के बाद किया गया है। उनकी नियुक्ति अगले तीन साल के लिए की गई है, जो 1 मई 2020 से प्रभावी होगी। वह 2003 से सिटी यूनियन बैंक से जुड़े हुए हैं। उन्हें साल 2011 में एमडी और सीईओ बनाया गया था।

सऊदी अरब ने की G-20 देशों के कृषि मंत्रियों की असाधारण बैठक आयोजित

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 अप्रैल  G-20 देशों के कृषि मंत्रियों की असाधारण बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक COVID-19 के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा और पोषण पर इसके प्रभाव पर चर्चा को लेकर आयोजित की गई थी। भारत की ओर से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित जी -20 कृषि मंत्रियों की असाधारण आभासी बैठक में हिस्सा लिया।

किसानों की आजीविका सहित खाद्य आपूर्ति की निरंतरता सुनिश्चित करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने के लिए जी -20 कृषि मंत्रियों की असाधारण आभासी बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में जी-20 कृषि मंत्रियों की एक घोषणा भी स्वीकार की गई। G-20 राष्ट्रों ने खाद्य अपव्यय और नुकसान से बचने के लिए, COVID-19 महामारी की पृष्ठभूमि में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग करने का संकल्प लिया और कहा कि  सीमाओं के पार भी खाद्य आपूर्ति की निरंतरता बनाए रखी जाना चाहिए। इसके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्री आवश्यक कृषि उपज और खाद्य आपूर्ति की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के निर्णयों को भी साझा किया।


पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने विकसित की "Saiyam" मोबाइल ऐप

पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने "Saiyam" नामक एक नई मोबाइल एप्लीकेशन विकसित की है। यह एप्लिकेशन होम-क्वारंटाइन (घर में क्वारंटाइन) किए नागरिकों को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने और उन्हें घर में रखने को सुनिश्चित करने के लिए विकसित की गई है।
मोबाइल एप्लिकेशन "Saiyam" के बारे में:
पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने स्मार्ट सिटीज मिशन (एससीएम) के तहत "Saiyam" मोबाइल एप्लीकेशन विकसित की है। यह मोबाइल एप्लिकेशन जीपीएस ट्रैकिंग सुविधा से लैस है जो क्वारंटाइज्ड नागरिक के घर से निकलते ही प्रशासन को अलर्ट कर देगी। इसलिए इस ऐप के माध्यम से शहर प्रशासन, मॉनिटरिंग सेल से वास्तविक समय के आधार पर नागरिकों के स्थिति की निगरानी कर सकता है और उनकी स्थिति को लाल, पीले या हरे रंग के रूप में चिह्नित किया जाएगा। लाल रंग संकेत देगा कि वह व्यक्ति लम्बे समय के लिए बाहर, पीला रंग संकेत देगा कि व्यक्ति की सीमित आवाजाही है जबकि हरा रंग संकेत देगा कि व्यक्ति घर में रह कर नियमों का पालन कर रहा है। इस प्रकार शहर प्रशासन ने तकनीकी संशाधनो का कुशलता से इस्तेमाल कर प्रशासनिक उपाय किए हैं, ताकि घर में क्वारंटाइन किए नागरिकों पर आसानी से निगरानी की जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिकों के सवालों का जवाब के लिए शुरू किया 'COVID India Seva' प्लेटफॉर्म 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोनोवायरस से संबंधित लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए एक बातचीत प्लेटफॉर्म ‘कोविड इंडिया सेवा’ शुरू किया है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य वास्तविक समय में पारदर्शी ई-गवर्नेंस  डिलीवरी को सक्षम बनाना और नागरिक के प्रश्नों का उत्तर देना है। यह प्लेटफॉर्म विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा संचालित किया जाएगा, जो नागरिकों के साथ एक सीधा चैनल स्थापित करने में सक्षम करेगा, तथा जिस पर आधिकारिक स्वास्थ्य एवं सार्वजनिक जानकारियां को तेजी से साझा किया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने लॉन्च की "आयु एवं सेहत साथी" ऐप

राजस्थान सरकार ने COVID-19 से निपटने के लिए हेल्थकेयर स्टार्टअप मेडकार्ड्स (MedCords) के साथ मिलकर 'आयु एंव सेहत साथी ऐप' लॉन्च की है। यह ऐप कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन में राज्य के लोगों को ऑनलाइन डॉक्टरों से परामर्श लेने और जरुरी दवाओं की आपूर्ति के लिए आर्डर देने में सक्षम बनाएगी।

स्टार्टअप "मेडकॉर्ड" को पूरी तरह से राजस्थान के 7 जिलों (कोटा, उदयपुर, श्री गंगानगर, बीकानेर, अजमेर, पाली और जयपुर) में अपनाया गया है। इस ऐप में उपयोगकर्ताओं के लिए एक व्यापक कोरोनवायरस वायरस निर्देशिका भीउपलब्ध है। ऐप पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर - 7816811111 के माध्यम से सेवा प्रदान की जाएगी, जो हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा। इन हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल कर उपयोगकर्ताओं भारत में कहीं से भी डॉक्टरों से परामर्श करने में सक्षम होंगे।

एनबीआरआई ने तैयार किया अल्कोहल-आधारित हर्बल सैनिटाइज़र

राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (National Botanical Research Institute) ने COVID-19 के प्रकोप के चलते सैनिटाइज़र की बढ़ती मांग को देखते अल्कोहल-आधारित हर्बल सैनिटाइज़र तैयार किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देशों के अनुसार वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर-अरोमा मिशन के तहत अल्कोहल-आधारित हर्बल सैनिटाइज़र तैयार किया गया है। इस नए हर्बल सैनिटाइजर में तुलसी तेल के को हर्बल घटक और आइसोप्रोपिल अल्कोहल के रूप में डाला गया है। तुलसी का तेल प्रभावी प्राकृतिक रोगाणुरोधी एजेंट है, जबकि आइसोप्रोपिल अल्कोहल कीटाणुओं को मारने में सहायक होगा।

ये अल्कोहल-आधारित हर्बल सैनिटाइज़र 'क्लीन हैंड जेल' नाम से उपलब्ध होगा। हर्बल सैनिटाइज़र का प्रभाव लगभग 25 मिनट तक रहेगा, जिससे त्वचा को डिहाईड्रटिंग से बचाया जा सकेगा।

लेबनान ने औषधीय उपयोग के लिए भांग की खेती को किया वैध

लेबनान की संसद ने चिकित्सा और औद्योगिक उपयोग के लिए भांग की खेती (cannabis) को वैध करने का कानून पास किया है। इससे पहले लेबनान में भांग की खेती करना अवैध था लेकिन अब इस कानून के पास होने के बाद देश में भांग की खेती नियमित की जा सकेगी। कैनबिस की खेती को वैध बनाने से उच्च मूल्य वर्धित औषधीय उत्पादों के उत्पादन की उम्मीद है। यह खेती लेबनानी की अर्थव्यवस्था के लिए संभावित आकर्षक निर्यात भी है क्योंकि लेबनान इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहा है जिसे विदेशी मुद्रा जुटाने की सख्त जरूरत है।

गृह मंत्रालय ने सीफर्स के लिए जारी किए एसओपी

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने नाविकों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की श्रृंखला जारी करने के साथ-साथ श्रेणीबद्ध छूट की भी घोषणा की है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, नाविकों के लिए पोत से घर लौटने से पहले COVID-19 टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। हालांकि, गृह मंत्रालय ने सीफर्स को ग्रेडेड रिलेक्सेशन के तहत, भारतीय बंदरगाहों पर आवाजाही की अनुमति दी है। इसके बाद अब मुंबई में क्रूज जहाज मारेला डिस्कवरी पर फंसे समुद्री नाविक आसानी से अपने घर जा सकेंगे।


राजमार्ग मंत्रालय ने ढाबों और ट्रक मरम्मत की दुकानों की जानकारी देने के लिए लॉन्च किया डैशबोर्ड

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने ढाबों और ट्रकों के मरम्मत की दुकानों की जानकारी देने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक डैशबोर्ड का शुभारंभ किया है। इस डैशबोर्ड पर कोविड -19 महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान देश भर में चालू ढाबों और ट्रक रिपेयर शॉप्स का विवरण दिया गया है।

इस डैशबोर्ड का उद्देश्य कोविड -19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न स्थानों पर आवश्यक सामान पहुंचाने वाले ट्रक/कार्गो ड्राइवरों और सफाईकर्मियों की यात्रा को आसान बनाना है। भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने लोगों के प्रश्‍नों के उत्तर देने और राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर ढाबों तथा मरम्‍मत की सुविधा वाली दुकानों के बारे में सूचना देने के लिए एक फोन नंबर भी शुरू किया है। 

-------------------------------
गुजरात सरकार ने "सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान" को दी मंजूरी

गुजरात सरकार ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान अपने सरकारी अभियान "सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान" के तीसरे संस्करण को मंजूरी दे दी है। इस योजना में गाद, बाँध का निरिक्षण और नदियों की गाद हटाकर गहरीकरण का आकलन किया जाएगा। इस अभियान को 10 जून 2020 तक मनरेगा के तहत पूरा किया जाएगा। इस योजना को 2018 में हल्के मानसून के बाद शुरू किया गया था। यह मानसून से पहले राज्य में जल निकायों को गहरा करके जल संरक्षण करने की एक योजना है।

केरल के पत्तनमतिट्टा जिले में "तिरंगा" पहल के तहत की जाएगी रैपिड स्क्रीनिंग

केरल के पत्तनमतिट्टा जिले के प्रशासन ने COVID-19 लक्षणों की तेजी से जांच करने के लिए 'तिरंगा' (टोटल इंडिया रिमोट एनालिसिस निरोग्या अभियान) नामक एक वाहन लॉन्च किया है। इस वाहन में थर्मल स्कैनिंग, बोनट पर एक इंफ्रारेड थर्मामीटर, दो-तरफ़ा माइक्रोफोन सिस्टम जिसके द्वारा वाहन के अंदर या बाहर मौजूद व्यक्ति से पूछताछ की जा सके और पहचान पत्रों या तस्वीरें क्लिक करने के लिए मोबाइल कैमरा लगाया गया।

एडम हिगिनबोटम की बुक ने जीता विलियम ई. कोल्बी पुरस्कार

एडम हिगिनबोटम की पुस्तक "मिडनाइट इन चेर्नोबिल: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस ग्रेटेस्ट न्यूक्लियर डिजास्टर" ने विलियम ई. कोल्बी पुरस्कार जीता है। उनकी पुस्तक ने यह पुरस्कार सैन्य या खुफिया इतिहास पर लिखी अब तक की उत्कृष्ट पुस्तक के लिए जीता है।

यह पुरस्कार दिवंगत सीआईए निदेशक विलियम ई. कोल्बी के नाम पर दिया जाता है। कोल्बी पुरस्कार की शुरुआत 1999 में हुई थी। इस पुरस्कार को जीतने वालों में कार्ल मार्लेनटेस का उपन्यास मैटरहॉर्न और डेक्सटर फिल्किंस का द फॉरएवर वार शामिल है।

अंग्रेजी भाषा दिवस: 23 अप्रैल

हर साल 23 अप्रैल को दुनिया भर में अंग्रेजी भाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस प्रसिद्ध लेखक विलियम शेक्सपियर के जन्मदिन और पुण्यतिथि की स्मृति में मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा अंग्रेजी भाषा और बहुभाषावाद को मनाने के लिए की गई थी।

बजाज ऑटो के प्रमुख राकेश शर्मा होंगे IMMA के नए अध्यक्ष

इंटरनेशनल मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IMMA) ने बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा को 2 साल के कार्यकाल के लिए अपना नया अध्यक्ष नियुक्त्त किया है। वह मई 2019 से आईएमएमए के उपाध्यक्ष के तौर पर कार्य कर रहे थे।

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस: 23 अप्रैल

World Book and Copyright Day यानि विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस प्रत्येक वर्ष 23 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस को विश्व पुस्तक दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य मानवता, सामाजिक और सांस्कृतिक प्रगति में उत्कृष्ट योगदान देने वाले सभी लेखकों को श्रद्धांजलि देना है।


इस वर्ष की विश्व पुस्तक राजधानी: कुआलालंपुर, मलेशिया. हर साल यूनेस्को और पुस्तकों के प्रकाशन और पुस्तकों के विक्रेता उद्योगों का प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा विश्व पुस्तक राजधानी का चयन किया जाता है, जो 23 अप्रैल से प्रभावी होकर 1 वर्ष की अवधि के लिए रहती है।
साल 2020 का नारा होगा - “KL Baca – caring through reading”

पी.वी. सिंधु होंगी BWF के “I am badminton” अभियान की एम्बेसडर

विश्व बैडमिंटन चैंपियन पी वी सिंधु को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के “I am badminton” जागरूकता अभियान के एम्बेसडर्स में शामिल किया गया है। यह अभियान उन खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करेगा, जो स्वच्छ और ईमानदार खेलने की भावना रखने के साथ-साथ प्रतिबद्ध होकर बैडमिंटन के लिए अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं ।

TCS BaNCS द्वारा संचालित किया जाएगा इजरायल का पहला डिजिटल बैंक

भारत के आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) इजरायल का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंक लॉन्च करने जा रही। इस डिजिटल बैंक का नाम अभी तय नहीं किया गया है, इसे 2021 में लॉन्च करने की योजना है। यह डिजिटल बैंकिंग ऑपरेशंस प्लेटफॉर्म TCS BaNCS ग्लोबल बैंकिंग प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित किया जाएगा।

फेसबुक ने खरीदी रिलायंस जियो की 9.99% हिस्सेदारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अमेरिका की टेक दिग्गज फेसबुक ने रिलायंस जियो यानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की दूरसंचार कंपनी में 9.99% हिस्सेदारी खरीदी है। फेसबुक ने ये 9.99% हिस्सेदारी 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 43,574 करोड़ रुपये) में खरीदी है। इस 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे में जियो प्लेटफॉर्म्स का प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ रुपये रखा गया है। जियो प्लेटफॉर्म्स, फोन एवं डेटा इकाई रिलायंस जियो इन्फोकॉम का हिस्सा है जिसमें JioMart, Jio-Saavn और JioCinema जैसे कई अन्य डिजिटल ऐप शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन के लिए अध्यादेश को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन के लिए अध्‍यादेश लाने की मंजूरी दे दी है। यह कदम महामारी के दौरान हिंसा के खिलाफ स्वास्थ्य सेवा कर्मियों और संपत्ति की सुरक्षा, जिसमें उनका रहना/काम करने का परिसर भी शामिल को सुरक्षित करने के लिए उठाया गया है। कैबिनेट द्वारा महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन के लिए अध्यादेश लाने की मंजूरी, वर्तमान कोविड-19 महामारी के दौरानसबसे महत्वपूर्ण सर्विस प्रोवाइडर्स यानी स्वास्थ्य सेवाओं के सदस्यों के साथ कई ऐसी घटनाएं को देखते हुए दी गई है जिसमें उन्हें निशाना बनाया गया और शरारती तत्वों द्वारा हमले भी किए गए, साथ ही ऐसा कर उन्हें उनके कर्तव्यों को पूरा करने से भी रोका जा रहा। 
किन "हेल्थकेयर सेवा कर्मियों" को किया जाएगा शामिल?
इसमें हेल्थकेयर सेवा कर्मियों, जिसमें पब्लिक और क्लीनिकल हेल्थकेयर सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल वर्कर और सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता; ऐक्ट के तहत बीमारी के प्रकोप या प्रसार को रोकने के लिए काम करने वाला अधिकार प्राप्त कोई अन्य व्यक्ति; और आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना द्वारा राज्य सरकार द्वारा घोषित ऐसे व्यक्ति शामिल हैं।

महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन का उद्देश्य:
महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन करने वाले इस अध्यादेश में ऐसी हिंसा की घटनाओं को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध घोषित किया गया और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मौजूदा महामारी के दौरान किसी भी स्थिति में स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा और संपत्ति को लेकर जीरो टॉलरेंस होगा। उपरोक्त संदर्भ में, इस अध्यादेश में स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को चोट लगने या नुकसान या संपत्ति का नुकसान शामिल है, जिसमें महामारी के संबंध में स्वास्थ्य सेवा कर्मियों का सीधा हित जुड़ा हो सकता है।
उल्लंघन करने वालों को सजा:
यह संशोधन हिंसा को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बनाता है। हिंसा के ऐसे कृत्यों को करने या उसके लिए उकसाने पर तीन महीने से लेकर 5 साल तक की जेल और 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख तक के जुर्माने की सजा हो सकती है। गंभीर चोट पहुंचाने के मामले में कारावास की अवधि 6 महीने से लेकर 7 साल तक होगी और एक लाख से 5 लाख रुपये तक जुर्माना देना होगा। इसके अलावा, पीड़ित की संपत्ति को हुए नुकसान पर अपराधी को बाजार मूल्य का दोगुना हर्जाना भी देना होगा।
इंस्पेक्टर रैंक के एक अधिकारी द्वारा 30 दिनों के भीतर अपराधों की जांच की जाएगी और सुनवाई एक साल में पूरी होनी चाहिए जबतक कि कोर्ट द्वारा लिखित रूप में कारण बताते हुए इसे आगे न बढ़ाया जाए।

ARCI ने एडवांस्ड उपकरण "NanoBlitz 3D" किया विकसित

इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (ARCI) के वैज्ञानिकों ने अमेरिका की नैनोमैकेनिक्स इंक साथ मिलकर एक उन्नत उपकरण "NanoBlitz 3D" विकसित किया है। नैनोब्लिट्ज 3 डी का इस्तेमाल मल्‍टी-फेज अलॉय, कंपोजिट और मल्‍टी-लेयर कोटिंग जैसे पदार्थ के नैनोमैकेनिकल गुणों को मैप करने के लिए किया जा सकता है।
इस तकनीक का एक महत्वपूर्ण पहलू इसकी हाई-थ्रूपुट है, जिसमें कुछ घंटों के परीक्षणके लिए 10,000 से अधिक डेटा बिंदु उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है। इसे मशीन लर्निंग (एमएल) एल्गोरिदम का उपयोग करके प्रॉसेस किया जा सकता है।  यह उन्नत डेटा विश्लेषण को पूरा करने की क्षमता प्रदान करता हैजैसे घटक चरणों के मैकेनिकल गुणों को पहचानना और उसकी मात्रा बताना, मल्‍टीफेज ऑय, कंपोजिट, मल्‍टीलेयर कोटिंग की विशेषताओं को पहचानना आदि।
NanoBlitz 3D उपकरण को अमेरिका के सैन एंटोनियो में मिनरल्स, मेटल्स एंड मैटेरियल्स सोसाइटी 2019 की वार्षिक बैठक एवं प्रदर्शनी के मौके पर लॉन्च किया गया।

बीआरओ ने कासोवाल एन्क्लेव को शेष भारत से जोड़ने वाले नए पुल का किया निर्माण 

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा देश के बाकी हिस्सों से पंजाब के कासोवाल एन्क्लेव को जोड़ने वाले एक नए स्थायी पुल का निर्माण किया गया है। इस नए स्थायी पुल का निर्माण रावी नदी पर किया गया है। 484 मीटर के इस पुल का निर्माण प्रोजेक्ट चेतक के 49 सीमा सड़क कार्यबल (बीआरटीएफ) के 141 ड्रेन मेंटेनेंस कॉय के द्वारा किया गया है। इस प्रकार अब ये नया पुल स्थानीय लोगों और सेना की एन्क्लेव से सभी मौसम में कनेक्टिविटी बनाए रखने में सहायक होगा।

MHRD ने राष्ट्रीय कार्यक्रम "विद्यादान 2.0" किया लॉन्च 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा ई-लर्निंग राष्ट्रीय कार्यक्रम "विद्यादान 2.0" लॉन्च किया गया है। ई-लर्निंग सामग्री में योगदान के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम "विद्यादान 2.0" शुरू किया गया है क्योंकि कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति में छात्रों के लिए ई-लर्निंग सामग्री की भूमिका काफी अहम हो गई।

VidyaDaan" के बारे में:
विद्यादान को गुणवत्तायुक्त शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए विद्यालय और उच्च शिक्षा दोनों के लिए ई-शिक्षण संसाधनों का दान/योगदान करने के लिए देश भर के संगठनों और व्यक्तियों के लिए विद्यादान एक सर्वनिष्ठ राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। विद्यादान को देश भर के लाखों बच्चों को कभी भी और कहीं भी शिक्षण में मदद देने के लिए दीक्षा ऐप पर उपलब्ध विषय-सामग्री का उपयोग किया जाएगा।
विद्यादान में विद्यादान में एक विषय-सामाग्री योगदान टूल होता है जो योगदान करने वाले को रजिस्टर करने और भिन्न प्रकार की विषय-सामाग्री जैसे स्पष्टीकरण वीडियो, प्रस्तुतियाँ, योग्यता-आधारित विषय, क्विज़ आदि के योगदान के लिए राज्यों/संघ प्रदेशों द्वारा निर्दिष्ट किसी भी कक्षा, किसी भी विषय के लिए (1 से 12 तक) एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है। इस पोर्टल के योगदानकर्ता शिक्षाविद्, विषय विशेषज्ञ, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, संस्थान, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन, व्यक्ति, आदि हो सकते हैं।

कर्नाटक सरकार ने "Apthamitra" ऐप और हेल्पलाइन नंबर किया लॉन्च

कर्नाटक सरकार ने "Apthamitra" ऐप और टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 14410 लॉन्च किया है। यह सुविधा COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य के लोगों को सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है।
इस एप्लीकेशन का उद्देश्य COVID-19 पर चिकित्सा सहायता और परामर्श प्रदान करना है। Apthamitra हेल्पलाइन सुविधा केवल COVID-19-संबंधित जानकरी देने और उन लोगों के लिए होगी जिन्हें टेलीमेडिसिन, परामर्श और टेस्टिंग और उपचार की जरुरत है। ये दोनों प्लेटफ़ॉर्म कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक पहुंचने में मदद करेंगे, ताकि कोरोना के लक्षण जैसे बुखार, साँस से लेने में तकलीफ या उच्च जोखिम वाले लोगों की पहचान की जा सके।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस: 24 अप्रैल

देश भर में हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है। पंचायती राज मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस अथवा राष्ट्रीय स्थानीय स्वशासन दिवस का आयोजन किया जाता है। देश में पहली बार अप्रैल 2010 में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस या राष्ट्रीय स्थानीय सरकार दिवस मनाया गया था।

शांति के लिए बहुपक्षीयता एवं कूटनीति हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस: 24 अप्रैल

The International Day of Multilateralism and Diplomacy for Peace: शांति के लिए बहुपक्षीयता एवं कूटनीति हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस 24 अप्रैल यानि आज दुनिया भर में मनाया जाएगा। पहली बार शांति के लिए बहुपक्षीयता एवं कूटनीति हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस, संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा 24 अप्रैल, 2019 को मनाया गया था।

CSIR-IGIB ने विकसित की कम लागत वाली COVID-19 टेस्ट किट ”Feluda”

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने मिलकर कम लागत में COVID-19 टेस्ट करने वाली ”Feluda” किट विकसित की है। यह टेस्टिंग किट दो वैज्ञानिकों डॉ. सौविक मैती और डॉ. देवज्योति चक्रवर्ती द्वारा विकसित की गई है।

वर्ल्ड गेम्स के 2022 संस्करण का नया लोगो किया गया जारी

अमेरिका के बर्मिंघम, अलाबामा में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गेम्स के 11 वें संस्करण को कोरोनावायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित करने के बाद इसके नए लोगो और टाइटल का अनावरण किया गया है। वर्ल्ड गेम्स को पहले जुलाई 2021 में आयोजित किया जाना था, लेकिन अब ये 7 से 17 जुलाई, 2022 तक आयोजित किए जाएंगे।

विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर शुरू किया गया #MyBookMyFriend अभियान

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने "#MyBookMyFriend" नामक एक नया अभियान शुरू किया है। विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया पर "#MyBookMyFriend" अभियान शुरू किया गया है।  मंत्री ने पुस्तकों के महत्व के बारे में बताते हुए, सभी छात्रों से लॉकडाउन के दौरान पाठ्यक्रम की पुस्तकों के अलावा अपनी मनपसंद किताबें पढ़ने का भी आग्रह किया है। इसके अलावा उन्होंने छात्रों से सोशल मीडिया पर #MyBookMyFriend के जरिए उस पुस्तक को

J&K राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने 'Serve-the-Seniors Initiative' हेल्पलाइन सेवा की शुरू

जम्मू और कश्मीर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (JKSLSA) ने 'Serve-the-Seniors Initiative' के तहत एक हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस हेल्पलाइन को शुरू करने का उद्देश्य, अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की मदद करना जो इस संकट की इस घड़ी में दवा, किराने का सामान और अन्य जरुरी वस्तुए लाने में असमर्थ हैं। यह पहल संरक्षक-इन-चीफ न्यायमूर्ति गीता मित्तल और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति राजेश बिंदल के मार्गदर्शन में काम करेगी।

भारत की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब का हुआ शुभारंभ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से COVID-19 नमूनों को इकठ्ठा करने वाली भारत की पहली मोबाइल लैब लॉन्च की है। भारत की पहली COVID-19 नमूनों को एकत्र करने वाली मोबाइल लैब का नाम “Mobile BSL-3 VRDL Lab” रखा गया है।
“Mobile BSL-3 VRDL Lab” के बारे में:
मोबाइल BSL-3 VRDL लैब भारत की पहली COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब है। इस COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और ESIC मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हैदराबाद द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इस मोबाइल लैब सुविधा से एक दिन में 1,000 से ज्यादा नमूनों का परिक्षण किया जा सकता है। इससे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में देश की क्षमता बढ़ेगी।

जानी-मानी रंगमंच कलाकार उषा गांगुली का निधन

जानी-मानी रंगमंच निर्देशक, अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता उषा गांगुली का निधन। उन्हें 1998 में निर्देशन के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गुडिया घर नाटक के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में सम्मानित भी किया गया था। उन्हें 1970 और 1980 के दशक में पश्चिम बंगाल में हिंदी थिएटर का जनक माना जाता है।


एनबीटी और फिक्की ने कोविड के बाद के प्रकाशन परिदृश्य पर वेबिनार का किया आयोजन

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने नई दिल्ली में कोविड के बाद के प्रकाशन परिदृश्य पर एक वेबिनार का आयोजन किया है। यह वेबिनार विश्‍व पुस्‍तक एवं कॉपीराइट दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया था और जिसमें मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने भी हिस्सा लिया। वेबिनार में अपने संबोधन के दौरान, मंत्री ने देश में अध्‍ययन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को यह विश्वास दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए कि किताबें उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं।

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने व्यापार संवर्धन पर वेबिनार का किया आयोजन

बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग और भारतीय-बांग्लादेश चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (IBCCI) ने संयुक्त रूप से व्यापार संवर्धन पर एक वेबिनार का आयोजन किया। बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने भारत और बांग्लादेश के कारोबार जगत के प्रतिनिधियों से दुनिया में कोरोना महामारी के चलते उत्पन्न हुए आर्थिक परिदृश्य के लिए नए विचारों को साझा करने का आह्वान किया।

UNODC ने भारत में "लॉकडाउन लर्नर्स" सीरीज़ का किया शुभारंभ

संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (United Nations Office on Drugs and Crimes) ने अपनी प्रमुख पहल "Education for Justice" के अंतर्गत भारत में 'लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़' का शुभारंभ किया है। लॉकडाउन लर्नर्स सीरिज, भारत में शिक्षकों और छात्रों के साथ ऑनलाइन संवादों करने के लिए शुरू की है। लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़, COVID -19 के कारण सतत विकास लक्ष्य, शांति, न्याय और सशक्त संस्थाएं पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर देने के लिए आरंभ की गई है। 

ओडिशा से राज्यसभा सांसद रहे बसंत दास का निधन

ओडिशा के पूर्व राज्यसभा सदस्य बसंत दास का निधन। वह 1990 से 1996 तक जनता दल के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। इसके अलावा वह 1985 से 1990 तक भवानीपटना नगर पालिका के अध्यक्ष भी रहे थे।

ईरान के एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा ने बंटर ब्लिट्ज़ कप के फ़ाइनल में मैग्नस कार्लसन को दी मात

16 वर्ष के ईरानी शरणार्थी, एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा (Alireza Firouzja) ने बंटर ब्लिट्ज़ कप 2020 के फाइनल में विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर 14,000 डॉलर के पुरस्कार पर कब्ज़ा कर लिया है। मूल रूप से ईरानी फ़िरोज़ा वर्तमान में पेरिस में रह रहे है, और वह अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता को नियंत्रित करने वाली संस्था Fédération Internationale des Échecs (FIDE) से 2700 की रेटिंग तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है। वे वर्ल्ड रैंकिंग में 21 वें स्थान पर है।

Banter Blitz Cup के नियम:
  • नॉकआउट जिसमें हर खिलाड़ी को लाइव रहकर खेलना होता है.
  • प्रत्येक मैच 3 मिनट का होता है, जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता.
  • यह 16 खेलों में सर्वश्रेष्ठ है, जिसमे पहले को खिलाड़ी 8.5 अंक जीतने होते है. 
  • यदि खिलाड़ी बराबरी पर पहुचता हैं तो वे 3 मिनट में दो मिनी मैच खेलते हैं.
  • और यदि फिर भी नतीजा नहीं आता है तो वे फिर से दो-मिनी-मैच खेलते हैं.
  • यदि तब भी नतीजा नहीं निकलता है तो वे 1-मिनट के गेम पर स्विच करते हैं और विजेता बनने तक जरुरी 2-मिनी-मैच खेलते हैं. ।

एनआईआईटी की सहयोगी कंपनी ने यूएस आधारित एडटेक कंपनी के साथ किया करार

राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Information Technology - NIIT) ने घोषणा की कि उसकी अमेरिका स्थित सहयोगी कंपनी ने यूएस-आधारित शिक्षा प्रौद्योगिकी (EdTech) कंपनी के साथ एक प्रबंधित सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत कंपनी शिक्षा प्रदाताओं को आभासी सेवाएं प्रदान करेगी। समझौते की अवधि 5 वर्ष की होगी। हाल ही में COVID -19 महामारी के कारण और लॉकडाउन के परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की मांग में तेजी से उछाल आया है।

क्या है NIIT?
राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIIT) एक प्रमुख कौशल और प्रतिभा विकास संस्थान है जो वैश्विक उद्योग की आवश्यकताओं के लिए जनशक्ति पूल का निर्माण कर रहा है। इस संस्थान की 30 से अधिक देशों में शाखाए है जो व्यक्तियों, उद्यमों और संस्थानों को प्रशिक्षण और विकास समाधान प्रदान करती है।

विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल

हर साल 25 अप्रैल को विश्व स्तर पर विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में मलेरिया के खिलाफ लड़ने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।
विश्व मलेरिया दिवस 2020: विषय
विश्व मलेरिया दिवस 2020 का विषय "Zero malaria starts with me" है। डब्ल्यूएचओ ने मलेरिया को खत्म करने और "Zero malaria starts with me" विषय को बढ़ावा देने के लिए आरबीएम के साथ साझेदारी की है। यह राजनीतिक एजेंडे में मलेरिया को सबसे ऊपर रखने के उद्देश्य से जमीनी स्तर पर चलाया जाने वाला  अभियान है, साथ ही जिसका लक्ष्य संसाधनों को जुटाना समुदायों को मलेरिया की रोकथाम और देखभाल के लिए सशक्त बनाना है।
विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास
विश्व मलेरिया दिवस की शुरुआत अफ्रीका मलेरिया दिवस के रूप में हुई थी, जिसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था। मूल रूप से यह मलेरिया के बारे जागरूक करने का एक अवसर है जो 2001 के बाद से अफ्रीकी सरकारों द्वारा मनाया जा रहा था। उन्होंने प्रगति के लक्ष्य को ध्याम में रखते हुए काम किया जिसका उद्देश्य मलेरिया को नियंत्रित करना और अफ्रीकी देशों में इसकी मृत्यु दर को घटाना था।
विश्व स्वास्थ्य सभा के 60वें सत्र में, 2007 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रायोजित एक बैठक में प्रस्तावित किया गया कि दुनिया भर के देशों में मलेरिया के अस्तित्व की पहचान करने और लोगों में जागरूकता लाने के लिए अफ्रीका मलेरिया दिवस को विश्व मलेरिया दिवस में बदल दिया जाए ताकि मलेरिया जैसे रोग से विश्व स्तर पर लड़ने का प्रयास किया जा सके।

ईरान ने अपने पहले सैन्य उपग्रह "नूर" को सफलतापूर्वक ऑर्बिट में पहुंचायां

ईरान ने अपने पहले सैन्य उपग्रह "नूर" को सफलतापूर्वक ऑर्बिट में स्थापित कर दिया है। ‘नूर’ उपग्रह अपनी कक्षा में पहुँच चुका है और पृथ्वी की सतह से लगभग 425 किमी ऊपर परिक्रमा कर रहा है।
इस उपग्रह को ईरान के सशस्त्र बलों की शाखा, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स [IRGC] द्वारा लॉन्च किया गया है। नूर उपग्रह को तीन चरण के ठोस और तरल ईंधन के संयोजन द्वारा संचालित रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया ।

CISF ने फ़ाइलों के संचालन के लिए लॉन्च की 'ई-कार्यलय' ऐप

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force-CISF) ने 'ई-कार्यलय' नामक एक ई-ऑफिस एप्लिकेशन लॉन्च की है। यह एप्लिकेशन बिना छुए सीआईएसएफ की फाइलों और दस्तावेजों की आवाजाही को सक्षम बनाने में मदद करेगी है। यह कदम कई व्यक्तियों द्वारा लगातार फाइलों को छूने के कारण कोरोनावायरस संक्रमण होने के खतरे को देखते हुए उठाया गया है।
इस एप्लिकेशन को डेटा को सुरक्षित रखने के लिए सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं के साथ CISF क्लाउड पर शुरू किया गया है। ऐप का 'डाक' या अक्षर प्रबंधन अनुभाग कार्यात्मक पदानुक्रम के विभिन्न स्तरों के बीच सभी प्रकार के संचार की देख-रेख करता है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस: 25 अप्रैल

हर साल 25 अप्रैल को विश्व स्तर पर International Delegate’s Day यानि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र में सदस्य राष्ट्रों के प्रतिनिधियों की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस, सैन फ्रांसिस्को में हुए सम्मेलन के पहले दिन की वर्षगांठ को चिह्नित कने के लिए मनाया जाता है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संगठन पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है। इस वर्ष सैन फ्रांसिस्को सम्मेलन की 75 वीं वर्षगांठ है।
अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस का इतिहास:
सैन फ्रांसिस्को में 25 अप्रैल 1945 को पहली बार 50 देशों के प्रतिनिधि इकठ्ठा हुए थे। यह सम्मेलन द्वितीय विश्व युद्ध की तबाही के बाद आयोजित किया गया था। जिसका उद्देश्य प्रतिनिधियों द्वारा एक संगठन स्थापित करना था, जो विश्व में शांति बहाल करे और युद्ध के बाद के विश्व व्यवस्था पर नियम निर्धारित करे। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 2 अप्रैल 2019 को, दुनिया भर में 25 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस के रूप में मनाए जाने के लिए घोषित किया था।

मणिपुर सरकार ने  खोंगजोम वार मेमोरियल कॉम्प्लेक्स में बनाया "खोंगजोम दिवस"

मणिपुर सरकार द्वारा थौबल जिले में स्थित खोंगजोम वार मेमोरियल कॉम्प्लेक्स में "खोंगजोम दिवस" मनाया गया। यह दिन 1891 के एंग्लो-मणिपुरी युद्ध (ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ मणिपुर के लोगों द्वारा लड़ी गई) में बहादुरी से लड़ने वाले सैनिकों की स्मृति में मनाया जाता है।
खोंगजोम वार मेमोरियल कॉम्प्लेक्स, एक ऐतिहासिक युद्ध स्मारक स्थल है, जिसमे युद्ध में लड़े सैनिकों की याद में बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची तलवार की प्रतिमा है।
एंग्लो-मणिपुरी युद्ध?
एंग्लो-मणिपुर युद्ध 1891 में ब्रिटिश सरकार और मणिपुर राज्य के बीच लड़ा गया था, जो 31 मार्च और 27 अप्रैल के तक चला था, जिसमे ब्रिटिश साम्राज्य की जीत हुई थी और जिसके बाद 22 सितंबर 1891 को मीडिंगंगु चौराचंद को ताज पहनाया गया। यह युद्ध मणिपुर के खोंगजोम की खेबा की पहाड़ियों में लड़ा गया था, जिसमें सैनिकों ने ब्रिटिश पर तीन ओर सिलचर, कोहिमा और म्यांमार के हमला किया था।

नासा ने COVID-19 से निपटने के लिए हाई-प्रेशर वेंटिलेटर "VITAL" किया विकसित

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने COVID-19 मरीजों का इलाज के लिए VITAL (वेंटीलेटर इंटरवेंशन टेक्नोलॉजी एक्सेसिबल लोकल) नामक एक उच्च दबाव वाला वेंटिलेटर विकसित किया है।
VITAL वेंटिलेटर कम लक्षणों वाले मरीजों का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे देश में हाल ही में उत्पन्न हुई पारंपरिक वेंटिलेटर की सीमित आपूर्ति की समस्या और अधिक गंभीर COVID-19 लक्षणों वाले रोगियों के लिए जरुरी वेंटिलेटर की समस्या का समाधान हो सकेगा। इस उपकरण ने न्यूयॉर्क में इकन स्कूल ऑफ मेडिसिन के सभी कठिन टेस्टों पास किया है, जो अमेरिका में COVID-19 का एक मुख्य केंद्र है। नासा अब इस वेंटिलेटर को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल करने के प्राधिकरण एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन) से अनुमति मिलने की प्रतीक्षा कर रहा है।

सिंगापुर के कैलेडियम इनवेस्टमेंट ने बंधन बैंक में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर किया 4.49%

सिंगापुर के कैलेडियम इनवेस्टमेंट ने बंधन बैंक में अपनी हिस्सेदारी को एक प्रतिशत बढाकर 3.39% से  4.49% कर लिया है। इसके साथ अब कैलेडियम इंवेस्टमेंट पीटीई लिमिटेड के पास अब बंधन बैंक के 7.2 करोड़ शेयर हो गए है।

संजय कोठारी ने संभाला केंद्रीय सतर्कता आयुक्त का पदभार

संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ की है। उन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय समिति द्वारा नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में चुना गया था। इससे पहले, वह राष्ट्रपति के सचिव के रूप में कार्यत थे।


यूपी वर्चुअल कोर्ट के जरिए अदालतों में सुनवाई शुरू करने वाला बना पहला राज्य

उत्तर प्रदेश आभासी अदालतों में सॉफ्टवेयर के जरिए मुकदमों की सुनवाई शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जिसके साथ ही अब इलाहाबाद हाई कोर्ट और इसकी अन्य अदालतों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुकदमों की सुनवाई की जा सकेगी।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर ग्रीम वॉटसन का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ग्रीम वॉटसन का निधन। वह मध्य क्रम के बल्लेबाज और मीडियम पेसर थे। उन्होंने 1966-67 से 1972 तक पांच टेस्ट और 1972 में दो एकदिवसीय मैच खेले थे। इस ऑलराउंडर को दक्षिण अफ्रीका के 1966-67 दौरे पर रिप्लेसमेंट के रूप में जगह मिली थी।

प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट रोनोजॉय 'रॉनी' रॉय का निधन

जाने-माने स्पोर्ट्स फोटो जर्नलिस्ट रोनोजॉय 'रॉनी' रॉय का निधन। उन्हें खेल जगत में 'रॉनी' नाम से जाना जाता था, जो 1990 के दशक से बंगाली दैनिक आजकल से जुड़े हुए थे और उन्होंने ही पिछले साल इंग्लैंड में हुए ICC विश्व कप  को कवर किया था।


विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल

हर साल 26 अप्रैल को विश्व स्तर पर World Intellectual Property Day यानि विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) द्वारा साल 2000 में  दुनिया भर में "नवाचार और रचनामकता को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों  पेटेंटकॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिज़ाइन की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने और रोजमर्रा के जीवन पर रचनाकारों द्वारा समाज के विकास में किए गए योगदान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

असम सरकार ने दवाओं की होम डिलीवरी देने के लिए शुरू की 'धनवंतरी' योजना

असम सरकार ने दवाओं की होम डिलीवरी देने के लिए "धन्वंतरी" नामक नई योजना की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत मरीज मोबाइल के जरिए अपनी दवा का पचा॔ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भेज कर सूचित कर सकेंगे जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि यह दवाए उन तक जल्द पहुंचाई जाए, यदि वे उपलब्ध नि: शुल्क दवाओं की सूची में नही है। इस समय पर यह किसी भी राज्य सरकार द्वारा शुरू गया सबसे बड़ा डिलीवरी कार्यक्रम है।

केरल के IIITM ने COVID-19 अनुसंधान के लिए "विलोकना" सर्च इंजन किया विकसित 

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान- केरल (Indian Institute of Information Technology and Management-K) ने एक AI अर्थ-संबंधी (Semantic) सर्च इंजन 'विलोकना' विकसित किया है, जिसका संस्कृत अर्थ 'खोजना' है।

बैंकिंग उद्योग को 6 महीने के लिये 'जन उपयोगी सेवा' किया गया घोषित

भारत सरकार ने औद्योगिक विवाद कानून के प्रावधानों के अंतर्गत बैंकिंग उद्योग को 'जन उपयोगी सेवा' के रूप में घोषित किया है। सरकार द्वारा यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर आर्थि‍क गतिविधियों के बडे पैमाने पर प्रभावित होने के कारण लिया गया। श्रम मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, बैंकिंग उद्योग को 6 महीने की अवधि यानी 21 अक्टूबर 2020 तक के लिए 'जन उपयोगी सेवा' घोषित किया गया है।

केरल में COVID-19 रोगियों की सेवा के लिए तैनात किया गया "KARMI-Bot" रोबोट

केरल के एर्नाकुलम में स्थित सरकारी अस्पताल ने COVID-19 मरीजों की सेवा के लिए 'KARMI-Bot' नामक एक रोबोट को तैनात किया है। इस रोबोट का इस्तेमाल मेडिकल कॉलेज के COVID-19 आइसोलेशन वार्ड में रखे गए मरीजों की सहायता के लिए किया जाएगा।

पाकिस्तान की पूर्व कप्तान सना मीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान की पूर्व महिला कप्तान सना मीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने पाकिस्तान के लिए कुल 226 अंतर्राष्ट्रीय मैचों खेले, जिसमें 2009 से 2017 तक कप्तान के रूप में खेले 137 मैच शामिल है। यह 34 वर्षीय क्रिकेटर वर्तमान में आईसीसी की एकदिवसीय और टी 20 गेंदबाजों की सूची में क्रमश: 9 वें और 41 वें स्थान पर हैं।

इस वर्ष 24 से 30 अप्रैल तक मनाया जाएगा विश्व टीकाकरण सप्ताह

इस साल विश्व टीकाकरण सप्ताह 24 अप्रैल से 30 अप्रैल 2020 तक मनाया जा रहा है। हर साल अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में सभी उम्र के लोगों की बीमारियों से सुरक्षा के लिए टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करने के लिए 'विश्व टीकाकरण सप्ताह' मनाया जाता है। टीकाकरण से हर साल दुनिया भर के लाखों लोगों की जान बचाई जाती है, लेकिन अभी भी दुनिया में लगभग 20 मिलियन बच्चे ऐसे हैं, जिन्हें उनकी आवश्यकताओं के अनुसार टीके नहीं मिल पाते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लोगों के इकठ्ठा होने पर 30 जून तक लगाया प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश सरकार ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर 30 जून 2020 तक सभी जगहों पर लोगो के इकठ्ठा होने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। यह निर्णय राज्य सरकार ने COVID -19 परिस्थिति को लेकर राज्य की 11 समितियों के अध्यक्षों के साथ हुई मुख्यमंत्री की बैठक के दौरान लिया है। 

सऊदी अरब में अब नाबालिगों को नहीं मिलेगी सज़ा-ए-मौत

सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद ने नाबालिगों द्वारा किए गए अपराधों के लिए मौत की सजा को समाप्त कर दिया है। नए आदेश में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति जिसे अपराध के लिए मौत की सजा मिली है और वह नाबालिग है, तो उसे अब फांसी की सज़ा नहीं दी जायेगी। मौत की सजा न देने के साथ यह भी कहा गया है कि नाबालिग अपराधी को हिरासत में 10 साल से अधिक की जेल की सजा भी नहीं दी जायेगी। नए नियम की घोषणा सऊदी सरकार के मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष अवाद अलावाद ने की थी।


बिहार और त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल देवानंद कोंवर का निधन

अनुभवी राजनीतिज्ञ व बिहार, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपालदेवानंद कोंवर का निधन हो गया है। वह 24 जुलाई, 2009 से 8 मार्च, 2013 तक बिहार के राज्यपाल रहे। उन्होंने 25 मार्च, 2013 और 29 जून, 2014 से त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, उन्होंने दिसंबर 2009 से जनवरी 2010 तक पश्चिम बंगाल राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में भी कार्य किया।

कोंवर 1955 में छात्र नेता के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और वह 1991 में हितेश्वर सैकिया सरकार में राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य थे। वह 2001 में तरुण गोगोई सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे।

27 April 2020
-------------------------------

RBI ने ट्रांसकॉर्प को दी को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड जारी करने की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक ने ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड को को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड जारी करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। स्वीकृति के साथ, आरबीआई ने ट्रांसकॉर्प को प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट के लिए को-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने की अनुमति दी है जिसका उपयोग 35 लाख से अधिक स्टोर और ऑनलाइन गेटवे में किया जा सकता है। RBI से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, Transcorp International Ltd प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के लिए को-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए स्वीकृति प्राप्त करने वाली पहली गैर-बैंक कंपनियों में से एक बन गई है।

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए “जीवन शक्ति योजना” शुरू की

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए “जीवन शक्ति योजना” शुरू की है। इस योजना के तहत, शहरी क्षेत्रों की महिलाएं घर पर मास्क बनाकर कमा सकती हैं। सरकार उन्हें प्रति मास्क 11 रुपये का भुगतान करेगी।

नासा के हबल टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में पुरे किए 30 साल

नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने 25 अप्रैल 2020 को ऑर्बिट में अपना 30 वां साल पूरा कर लिया है। इस टेलीस्कोप को यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस एजेंसी NASA द्वारा यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) के सहयोग से बनाया गया था।

28 April 2020
-------------------------------

पूर्व-नासा प्रमुख जेम्स एम. बेग्स का निधन

पूर्व-नासा प्रमुख जेम्स एम. बेग्स का 94 साल की आयु में निधन। वह नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के छठे प्रशासक थे। उन्होंने जुलाई 1981 से दिसंबर 1985 तक एजेंसी के शीर्ष पदों पर काम किया था। नासा ने बेग्स  के कार्यकाल के दौरान 20 अंतरिक्ष यान मिशन सफलतापूर्वक पुरे किए थे।

बेग्स ने 1947 में अमेरिकी नौसेना अकादमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1954 तक नौसेना में काम किया। वे नासा के प्रशासक बनने से पहले वे जनरल डायनेमिक्स कॉर्प के कार्यकारी उपाध्यक्ष और  निदेशक थे। उन्होंने 28 जनवरी, 1986 को अंतरिक्ष शटल चैलेंजर लॉन्च होने के 73 सेकंड बाद हुए क्रेश के बाद अपना पद छोड़ दिया था, जिसमें न्यू हैम्पशायर की शिक्षक क्रिस्टा मैकॉलिफ़ सहित सभी सात अंतरिक्ष यात्री मारे गए थे।

28 April 2020
-------------------------------

ओडिया के जाने-माने नाटककार और लेखक बिजय मिश्रा का निधन

प्रख्यात ओडिया नाटककार और पटकथा लेखक बिजय मिश्रा का निधन। उन्होंने लगभग 60 नाटकों, 55 फिल्मों और 7 टीवी धारावाहिकों की पटकथाओं का लेखन किया था। उन्हें ओडिशा साहित्य अकादमी से सम्मानित किया जा चुका था एवं 2013 में उनकी पुस्तक "बानप्रस्थ" के लिए केंद्र संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस: 28 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 28 अप्रैल को दुनिया भर में World Day for Safety and Health at Work यानि कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस मनाया जाता है। यह दिन विश्व भर में व्यावसायिक दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा देने और कार्यस्थल पर स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

साल 2020 का विषय: Safety and health at work can save lives. कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस 2020 का विषय मुख्य रूप से COVID-19 महामारी पर केंद्रित है, जिसमे कार्यस्थल पर संक्रामक रोगों के प्रकोप को दूर करने के लिए काम किया जाएगा। थीम के तहत जोखिम को रोकने और नियंत्रित करने के लिए, महामारी से जुड़े मनोवैज्ञानिक और अन्य काम से संबंधित जोखिमों की पहचान करने के लिए गहराई से विभिन्न तरीकों का पता लगाएगा।
कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस का इतिहास: