Current affairs May in hindi 2020

Current affairs  May in hindi 2020


अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस: 1 मई

हर साल 1 मई को विश्व भर में International Labour Day यानि अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस और मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन दुनिया भर में श्रमिकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 1891 में पहली बार 1 मई को औपचारिक रूप से प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के रूप में मनाया जाने की घोषणा की गई थी।

भारत में मई दिवस की शुरुआत:
भारत में पहला श्रम दिवस या मई दिवस 1 मई, 1923 को लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान द्वारा मद्रास (जिसे अब चेन्नई के रूप में जाना जाता है) में मनाया गया था। यह पहला मौका था जब मजदूर दिवस के प्रतीक लाल झंडे का इस्तेमाल भारत में किया गया था। इसके अलावा इसे हिंदी में कामगर दिवस या अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस, मराठी में कामगर दिवस और तमिल में  उझिपालार नाल (Uzhaipalar Naal) के नाम से भी जाना जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस का इतिहास:
इस दिन को मनाए जाने की नीव तब पड़ी 1886 में 1 मई को पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों ने काम की अवधि को अधिकतम 8 घंटे प्रति दिन निर्धारित करने के लिए हड़ताल शुरू की थी। जिसके बाद 4 मई को शिकागो के हैमार्केट स्क्वायर में एक बम विस्फोट हुआ, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। समाजवादी अखिल राष्ट्रीय संगठन ने इस घटना में मरने वालों की स्मृति में 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस मनाने और पूरे विश्व में श्रम कल्याण को बढ़ावा देने की शुरूआत की थी ।

स्वतंत्रता सेनानी और पद्मश्री से सम्मानित हेमा भारली का निधन

स्वतंत्रता सेनानी और पद्मश्री से सम्मानित गांधीवादी विचारक हेमा भारली का 101 वर्ष की आयु में निधन। वे स्वतंत्रता कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता और सर्वोदय नेता के रूप में बहुत लोकप्रिय थीं। उनका जन्म 19 फरवरी 1919 को असम में हुआ था।
हेमा भारली ने 1950 में उत्तरी लखीमपुर में भूकंप के दौरान राहत कार्यों में योगदान दिया और 1962 में चीनी आक्रमण में असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा पर लोगों की मदद भी की थी। वह 1951 में विनोबा भावे द्वारा शुरू किए गए भूदान आंदोलन में शामिल हुईं, जिसमें वह एक प्रमुख नेता बनकर उभरी थी।
पुरस्कार:
उन्हें 2005 में डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम द्वारा भारतीय के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। साल 2006 में, गृह मंत्रालय के तहत सांप्रदायिक सद्भाव के लिए राष्ट्रीय फाउंडेशन ने राष्ट्रीय सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार और असम सरकार द्वारा उन्हें राष्ट्रीय एकता के लिए फखरुद्दीन अली अहमद मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

-------------------------------
थंगजाम धबाली सिंह को जापान ने 'ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन' से किया सम्मानित

मणिपुर के डॉक्टर थंगजाम धबाली सिंह को जापान सरकार द्वारा 'ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन' से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें भारत में जापान की बेहतर समझ को बढ़ावा देने और दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए दिया गया है।


भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान चुन्नी गोस्वामी का निधन

भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान चुन्नी गोस्वामी का निधन। वह 1962 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में, भारत 1964 में एशियाई कप में उपविजेता रहा था।

चुन्नी गोस्वामी ने 1957 में अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरु किया, जिसके बाद राष्ट्रीय टीम के सबसे बड़े सितारों के रूप में उभरे थे। उन्होंने 27 साल की उम्र में साल 1964 में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह दिया था। उन्होंने क्लब फुटबॉल में मोहन बागान के लिए खेला। इसके अलावा वह एक अच्छे क्रिकेटर भी थे, जिन्हें 1971-72 सीज़न में बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम का कप्तान बनाया गया था।

शिखा शर्मा बनी गूगल पे इंडिया की नई सलाहकार

एक्सिस बैंक की पूर्व सीईओ शिखा शर्मा को गूगल पे इंडिया का सलाहकार नियुक्त किया गया है। गूगल पे, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के लिए एक प्रमुख ऐप है, जो अमेज़न पे, पेटीएम, आदि के जरिए UPI की सुविधा मुहैया कराता है।

शर्मा की नियुक्ति गूगल पे इंडिया के कार्ड आधारित ऑफर के लिए मार्ग तलाशने के लिए गई है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। शर्मा ने 2008 में एक्सिस बैंक में शामिल होने के लिए ICICI बैंक से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने 2018 तक एक्सिस बैंक का संचालन किया और इसे देश की एक प्रमुख बैंकिंग इकाई में तब्दील करने में कामयाबी हासिल भी की। इसके अलावा शर्मा आईटी प्रमुख टेक महिंद्रा के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में भी सक्रिय हैं।

AIIA ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर आयोजित किया "AYURAKSHA" कार्यक्रम

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) और दिल्ली पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में AYURAKSHA "कोरोना से जंग: दिल्ली पुलिस के संग" शीर्षक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली में COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए किया गया था जिसमें आयुर्वेद और इम्यूनिटी बूस्टिंग के सरल उपायों के बारे में बताया गया।

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक ने शुरू की "विकास अभय" ऋण योजना

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) उधारकर्ताओं को राहत देने के लिए 'विकास अभय' नामक एक ऋण योजना आरंभ की है। यह योजना कर्नाटक में धारवाड़ के उन उधारकर्ताओं के लिए शुरू की गई है जिनकी व्यावसायिक गतिविधियाँ COVID-19 महामारी के कारण बाधित हुई है।


सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित किया गया असाधारण वर्चुअल G20 डिजिटल इकोनॉमी मंत्रियों का शिखर सम्मेलन

सऊदी अरब की अध्यक्षता में असाधारण वर्चुअल G20 डिजिटल इकोनॉमी मंत्रियों की एक बैठक का आयोजन किया गया। केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस वर्चुअल शिखर सम्मेलन में 19 अन्य जी20 सदस्यों के डिजिटल मंत्रियों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भी भाग लिया।

फीफा ने स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित करने के लिए शुरू किया #WeWillWin अभियान

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने “#WeWillWin” नामक एक नया अभियान शुरू किया है। फीफा ने इस अभियान के तहत उन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य पेशेवरों के सम्मान में एक विशेष वीडियो सन्देश जारी किया है, जो COVID-19 महामारी के दौरान समाज को सुचारू रखने में लगे हुए। इस वीडियो में भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान भाईचुंग भूटिया भी शामिल है, जिन्हें 50 पुराने और वर्तमान स्टार फुटबॉल खिलाडियों में से एम्सबेडर के तौर पर चुना गया है।

मनरेगा के तहत सबसे ज्यादा रोजगार देना वाला राज्य बना छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ COVID-19 महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत रोजगार देने के मामले में राज्यों की सूची में पहले नंबर पर है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और लोगों की आजीविका को सुरक्षित रखने के राज्य के प्रयास के तहत छत्तीसगढ़ में कुल 18.52 लाख मजदूर कार्यरत है।

प्रोफेसर टी. प्रदीप को दिया जाएगा साल 2020 का निक्केई एशिया पुरस्कार

आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को निक्केई एशिया पुरस्कार (Nikkei Asia Prize) 2020 के लिए चुना गया है। प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को निक्की एशिया पुरस्कार 2020 'विज्ञान और प्रौद्योगिकी' की श्रेणी में दिया जाएगा। उन्हें इस पुरस्कार से नैनो-प्रौद्योगिकी आधारित जल शुद्धिकरण (water purification) के उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। 
अन्य पुरस्कार विजेता है:
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी: प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप (भारत)
  • संस्कृति और समुदाय: राम प्रसाद कदेल (नेपाल)
  • आर्थिक और व्यावसायिक नवाचार: एंथनी टैन (मलेशिया) और टैन होई लिंग (मलेशिया)

कोयला मंत्रालय ने कोयला खदानों के निरंतर परिचालन के लिए PMU किया स्थापित

कोयला मंत्रालय द्वारा एक परियोजना निगरानी इकाई (Project Monitoring Unit-PMU) की स्थापना की गई है। इस परियोजना निगरानी इकाई को स्थापित करने का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा आवंटित की गई कोयला खानों के शीघ्र परिचालन को सुगम बनाना है। यह इकाई कोल खानों को खदानों के संचालन के लिए केंद्र/राज्य सरकार के अधिकारियों से जरुरी विभिन्न मंजूरी दिलवाने करने में मदद करेगी, जिससे कोयला उद्योग में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा।

आवंटित कोयला खदानों को निर्देश दिया गया है कि वे जल्द से जल्द कोयला उत्पादन फिर से शुरू करने के लिए अपने मुद्दों को हल करने में सलाहकार की सेवाओं का उपयोग करें। इसलिए, परियोजना निगरानी इकाई (पीएमयू) कोयला उद्योग में उत्पादन के साथ-साथ कारोबारी माहौल को अनुकूल बनाने में भी मदद करेगी।

"रामायण" बना दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम

1980 के दशक की भारत की महाकाव्य पौराणिक गाथा, 'रामायण' धारावाहिक ने दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कार्यक्रम का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 16 अप्रैल, 2020 को एक ही दिन में पूरी दुनिया में इस पौराणिक कार्यक्रम को 7.7 करोड़ दर्शकों द्वारा देखा गया है।


महाकाव्य पौराणिक गाथा "रामायण" को रामानंद सागर द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया था। इस कार्यक्रम ने साल 2003 में, "दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली पौराणिक सीरिज" के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना दर्ज कराया था।

NCSTC और DST ने COVID -19 से निपटने के लिए लॉन्च किया "YASH" कार्यक्रम

नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (NCSTC) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग  (DST) ने COVID-19 पर केंद्रित एक स्वास्थ्य एवं जोखिम संचार कम्युनिकेशन कार्यक्रम ‘Year of Awareness on Science & Health (YASH)’ शुरू किया है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के संबंध में जमीनी स्तर पर बेहतरी और प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई एक व्यापक विज्ञान और स्वास्थ्य संचार पहल है।

इस पहल का उद्देश्य सार्वजनिक सहभागिता को प्रोत्साहित करना और समुदायों को COVID -19 के प्रति जागरूकता की भावना को बढ़ाने में मदद करना है। इसके द्वारा, सरकारें जानकारी से संबंधित निर्णय ले सकेंगी और इससे संबंधित जोखिमों का प्रबंधन कर पाएगी। YASH कार्यक्रम जोखिम और इससे संबंधित चुनौतियों, समाधानों और इस परिस्थिति से जूझने वाले लोगों में साहस एवं आत्मविश्वास पैदा करने के साथ ही लक्षित समूहों के बीच व्यवहार में परिवर्तन लाएगा।

मणिपुर के काले चावल और गोरखपुर टेराकोटा को मिला जीआई टैग

मणिपुर के काले चावल, जिसे चाक-हाओ भी कहा जाता और गोरखपुर के टेराकोटा एवं कोविलपट्टी की कदलाई मितई को भौगोलिक संकेत टैग (Geographical Indication tag) दिया गया है। चाक-हाओ के लिए आवेदन चाक-हाओ (काले चावल) के उत्पादकों के संघ द्वारा दायर किया गया था, जिसे मणिपुर सरकार के कृषि विभाग और पूर्वोत्तर क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (NERACAC) द्वारा सहायता दी गई थी। गोरखपुर टेराकोटा के लिए उत्तर प्रदेश के लक्ष्मी टेराकोटा मुर्तिकला केंद्र द्वारा आवेदन दायर किया गया था।
ब्लैक राइस या काला चावल:
इस चावल किस्म के चावल का रंग गहरा काला होता है और इसका वजन अन्य रंग के चावल की किस्मों की तुलना में अधिक होता है, जैसा कि भूरे चावल का होता है। चावल का अधिक वजन और इसका काला रंग मुख्य रूप से एंथोसायनिन एजेंट के कारण  होता है। यह चावल मिठाई, दलिया बनाने के लिए उपयुक्त माना जाता है।
गोरखपुर टेराकोटा:
गोरखपुर का टेराकोटा लगभग सौ वर्ष  पुराना है। हस्तशिल्पियों द्वारा प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली दोमट मिट्टी से तैयार की गई छोटी-बड़ी आकृतियों और मूर्तियों का पकने के बाद लाल रंग खुद ब खुद निखर कर सामने आता है। सबसे खास बात यह कि दीपदान हो या मोर, नक्काशी किए हुए झूमर, लैम्प और पंछियों की आकृतियां या फिर पांच फीट का हाथी बनाने में चाक या सांचे का उपयोग नहीं होता। शिल्पकार हाथों से इसे गढ़ते हैं।
कोविलपट्टी कदलाई मित्तई:
कदलाई मितई तमिलनाडु के दक्षिणी भागों में बनाई जाने वाली मूंगफली कैंडी है। मूंगफली और गुड़ से कैंडी को तैयार की जाता है। इसमें विशेष रूप से थामीबरानी नदी के पानी का उपयोग किया जाता है।

वर्ल्ड ट्यूना डे: 2 मई

हर साल 2 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड ट्यूना डे (World Tuna Day) मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा ट्यूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। इसे पहली बार साल 2017 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व में कई देशो खाद्य सुरक्षा और पोषण दोनों ही के लिए ट्यूना फिश पर निर्भर है। वर्तमान में 96 से अधिक देशों में टूना मछली पालन किया जाता है, और इनकी क्षमता लगातार बढ़ रही है।


वर्ल्ड ट्यूना डे का इतिहास:
विश्व ट्यूना दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा दिसंबर 2016 में 71/124 के प्रस्ताव को आधिकारिक रूप से अपनाने के बाद घोषित किया गया था। इसका उद्देश्य संरक्षण प्रबंधन के महत्व को स्पष्ट करना और सुनिश्चित करना था कि ट्यूना स्टॉक को खराब होने से रोकने के लिए एक प्रणाली की आवश्यकता है। इसी कारण 2 मई 2017 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विश्व ट्यूना दिवस मनाया गया।

-------------------------------
रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले जाने-माने कार्यकर्ता डेनिस गोल्डबर्ग का निधन

रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले प्रसिद्ध दक्षिण अफ्रीकी कार्यकर्ता डेनिस गोल्डबर्ग का निधन। वह दिवंगत दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के सहयोगी थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी मुक्ति संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के सैन्य विंग, उमाखंतो वी सिज़वे (Umkhonto we Sizwe) (MK) के एकमात्र श्वेत सदस्य थे।
डेनिस गोल्डबर्ग को रंगभेद के खिलाफ एएनसी की लड़ाई में शामिल होने के लिए 22 साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी और वे 22 साल तक राजधानी प्रिटोरिया में जेल में रहने वाले एकमात्र श्वेत व्यक्ति थे। इसके अलावा श्वेत अल्पसंख्यक सरकार द्वारा जबरन उत्पीड़न की जातिवादी व्यवस्था थी। उन्हें 1985 में जेल से रिहा किया गया था।

COVID-19 को विघटित करने के लिए विकसित किया गया माइक्रोवेव स्टेरलाइजर "ATULYA" 

पुणे के डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी, द्वारा "अतुल्य" नामक एक माइक्रोवेव स्टरलाइजर विकसित किया गया है। माइक्रोवेव स्टेरलाइज़र "ATULYA" 56 डिग्री से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान में विभेदकारी हीटिंग की मदद से COVID -19 वायरस का विघटन करेगा।

माइक्रोवेव स्टेरलाइजर "ATULYA", सिस्टम का वजन लगभग 3 किलोग्राम है और इसका उपयोग केवल गैर-मेटैलिक वस्तुओं के स्टरलाइजेशन के लिए किया जा सकता है। इस सिस्टम का मानव/प्रचालक सुरक्षा के लिए परीक्षण किया एवं इसे सुरक्षित पाया गया। इसे पोर्टेबल या फिक्स्ड इंस्टोलेशन में प्रचालित किया जा सकता है।

CSIR-CSIO ने वायरस का खात्मा करने के लिए इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन मशीन की विकसित

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर के वैज्ञानिक उपकरण संगठन, चंडीगढ़ ने एक इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन मशीन तैयार की है। इस नवीन तकनीक को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए प्रभावी कीटाणुशोधन और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए विकसित किया है।
इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन मशीन इलेक्ट्रोस्टैटिक सिद्धांत पर काम करती है और सूक्ष्मजीवों और वायरस को ख़त्म करने के लिए कीटाणुनाशक की समान और बारीक स्प्रे बूंदों का उत्पादन करता है। इस प्रकार यह बहुत प्रभावी ढंग से कोरोनोवायरस और रोगाणुओं को खत्म कर देता है या उसे फैलने से रोकने में सक्षम है। इस तकनीक को सीएसआईआर-सीएसआईओ ने व्यावसायीकरण और बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए नागपुर की एक कंपनी, राइट वाटर सलूशन प्राइवेट लिमिटेड, को हस्तांतरित कर दिया है।

गिरधर अरमाने ने परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव का पदभार किया ग्रहण

गिरिधर अरमाने ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला लिया है। उनकी नियुक्ति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमति मिलने के बाद की गई है। उन्हें संजीव रंजन की जगह नियुक्त किया गया है जिन्हें शिपिंग मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है।
गिरिधर अरमाने आंध्र प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। MoRTH के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे। इसके अलावा उन्होंने 2012-14 से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया है। वे आंध्र प्रदेश सरकार में विभिन्न पदों पर भी काम कर चुके है।

अरविंद कुमार शर्मा ने संभाला एमएसएमई मंत्रालय के सचिव का कार्यभार

अरविंद कुमार शर्मा ने सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। उनकी नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। एमएसएमई मंत्रालय के सचिव के रूप में पदभार संभालने से पहले, वह प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे।
अरविंद कुमार शर्मा गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं तथा ये गुजरात सरकार में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं।

भारत सरकार ने लघु वन उपज के लिए एमएसपी में की वृद्धि

केंद्र सरकार ने 49 वस्तुओं के लघु वन उपज (Minor Forest Produce-MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) बढ़ाने की घोषणा की है। लघु वन उपज के विभिन्न मदों के बीच एमएसपी वृद्धि 16% से 66% के बीच है।

लघु वन उपज (MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP), भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत गठित मूल्य निर्धारण सेल द्वारा प्रत्येक तीन वर्ष में एक बार संशोधित किया जाता है। नवीनतम मूल्य निर्धारण से जनजातीय संग्रहकर्ताओं की आजीविकाओं को जरूरी सहायता मिलने की संभावना है क्योंकि यह कम से कम 20 राज्यों में गौण जनजातीय उपज की खरीद को तत्काल और बेहद आवश्यक गति प्रदान करेगा।


शोभना नरसिम्हन चुनी गई अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज की मानद सदस्य

शोभना नरसिम्हन को अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के लिए अंतरराष्ट्रीय मानद सदस्य के रूप में चुना गया है। वह वर्तमान जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) में सैद्धांतिक विज्ञान इकाई (TSU) की प्रोफेसर हैं। उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में उनके विशिष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने नैनोमैटेरियल्स के तर्कसंगत डिजाइन पर महत्वपूर्ण काम किया है, और जांच की कि कैसे आयाम में कमी लाने और आकार को छोटा करने से भौतिक गुणों पर प्रभाव पड़ता है।
अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा उन विद्वानों और नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, कला, मानविकी और सार्वजनिक जीवन में खुद को उत्कृष्ट साबित किया है। अंतरराष्ट्रीय मानद सदस्यों की पिछली सूची में, चार्ल्स डार्विन, अल्बर्ट आइंस्टीन और नेल्सन मंडेला जैसी हस्तियों के नाम शामिल हैं।

CSIR-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान ने विकसित की "किसान सभा" ऐप

CSIR-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR-CRRI) ने "किसान सभा" नामक एक ऐप विकसित किया है। इस एप्लिकेशन को COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान देश के दूरदराज के इलाकों में आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से किसानों को जोड़ने के लिए शुरू किया गया है। हाल ही में लॉन्च किया गया पोर्टल कृषि से संबंधित हर इकाई के लिए एकमात्र पड़ाव होगा, जो किसानों को फसलों की बेहतर कीमत की दिलाने, मंडी डीलर से बात करना जो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते और बार-बार मंडियों से खाली जाने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए मददगार साबित होगा। 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने लॉन्च की ई-बुक “Prof. B.B. Lal: India Rediscovered”

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने “Prof. B.B. Lal: India Rediscovered” शीर्षक एक ई-बुक का विमोचन किया। यह ई-बुक महान पुरातत्वविद् प्रोफेसर बी बी लाल के शताब्दी वर्षगाठ के अवसर पर लॉन्च की गई।

“Prof. B.B. Lal: India Rediscovered” शीर्षक ई-बुक को प्रो. बी. बी. लाल शताब्दी समारोह समिति ने संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर पूरा किया है। यह पुस्तक एक शताब्दी विशेष संस्करण है और जो पुरातत्व के क्षेत्र में उनके बेशुमार योगदान को संस्कृति मंत्रालय की ओर से सम्मान है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस या विश्व प्रेस दिवस: 3 मई
हर साल 3 मई को दुनिया  भर में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इसे विश्व प्रेस दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन उन सभी पत्रकारों को श्रद्धांजलि दी जाती है, जिन्होंने जनहित के लिए पत्रकारिकता करते हुए अपनी जान गंवा दी। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2020 का विषय है: "Journalism without Fear or Favour".

भारतीय मूल की छात्रा वानीजा रूपानी ने सुझाया नासा के पहले मंगल हेलीकाप्टर का नाम 
नासा के पहले मंगल हेलीकॉप्टर ‘Ingenuity' का नाम रखने का श्रेय भारतीय मूल की 17 वर्षीय छात्रा वनिजा रूपानी को दिया गया है। उन्होंने नासा की ‘नेम द रोवर’ प्रतियोगिता में अपना निबंध जमा किया, इसी निबंध में हेलीकॉप्टर के लिए 'INGENUITY' ’नाम सुझाया है, जिसे नासा द्वारा स्वीकार किया गया है। नासा ने मार्च 2020 में घोषणा की थी कि मंगल पर जाने वाले उसके अगले रोवर को Perseverance नाम दिया जाएगा। Perseverance और Ingenuity को जुलाई 2020 में लॉन्च किया जाना है, जिसके फरवरी 2021 में मंगल पर पहुँचने की संभावना है। Ingenuity किसी दूसरे ग्रह पर संचालित उड़ान का प्रयास करने वाला पहला विमान होगा।

पद्म श्री से सम्मानित प्रसिद्ध कवि केएस निसार अहमद का निधन
कन्नड़ के प्रसिद्ध कवि केएस निसार अहमद का निधन। वे "नित्योत्सव कवि" के नाम से लोकप्रिय थे। उनका जन्म 5 फरवरी, 1936 को कर्नाटक के देवनहल्ली में हुआ था। उन्हें 2017 में पम्पा अवार्ड (कर्नाटक के सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार) से सम्मानित किया गया। इसके अलावा उन्हें 1981 में राज्योत्सव पुरस्कार और 2008 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।


प्रख्यात इतिहासकार एवं लेखक रोनाल्ड विवियन स्मिथ का निधन
प्रख्यात इतिहासकार, लेखक और कोलम लिखने वाले रोनाल्ड विवियन स्मिथ का निधन। उनका जन्म 1938 में आगरा में हुआ था। वह 1950 के दशक में दिल्ली आए और 1961 में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया में काम करना आरंभ कर दिया था। उनकी पुस्तक 'True Chronicler of Delhi' ने कैनन हॉलैंड पुरस्कार और माइकल मधुसूदन अकादमी से सामान्य ज्ञान और पत्रकारिता पुरस्कार (1997-98) के लिए रोटरी अवार्ड जीता था। 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस या विश्व प्रेस दिवस: 3 मई

हर साल 3 मई को दुनिया  भर में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इसे विश्व प्रेस दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन उन सभी पत्रकारों को श्रद्धांजलि दी जाती है, जिन्होंने जनहित के लिए पत्रकारिकता करते हुए अपनी जान गंवा दी। साथ ही, उन लोगो के लिए भी इस दिन का महत्त्व है जो कई बार दुनिया के विभिन्न कोनों से समाचार के जरिए जनता के सामने सच लाने के लिए अपनी जान को जोखिम में डालते है या जिन्हें कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2020 का विषय है: "Journalism without Fear or Favour".

ऑस्ट्रेलिया ने COVID-19 के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंधित

ऑस्ट्रेलिया ने COVID-19 दिशा-निर्देशों के तहत गेंद पर शाइन लाने के लिए लार और पसीने के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (एआईएस) ने डॉक्टरों के परामर्श के बाद गेंद को चमकाने के लिए लार और पसीने के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाले दिशा-निर्देशों को जारी किया है।


ऑस्ट्रेलिया ने COVID-19 के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंधित

ऑस्ट्रेलिया ने COVID-19 दिशा-निर्देशों के तहत गेंद पर शाइन लाने के लिए लार और पसीने के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (एआईएस) ने डॉक्टरों के परामर्श के बाद गेंद को चमकाने के लिए लार और पसीने के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाले दिशा-निर्देशों को जारी किया है।

04 May 2020
-------------------------------

ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्रार ने कश्मीरी केसर को प्रदान किया भौगोलिक संकेत

भौगोलिक उपदर्शन रजिस्ट्री (Geographical Indications Registry) द्वारा कश्मीरी केसर को भौगोलिक संकेत (Geographical Indication) टैग दिया गया है। ये केसर कश्मीर के कुछ इलाकों में उगाया जाता है, जिनमे श्रीनगर, पुलवामा, बडगाम और किश्तवाड़ शामिल हैं।
कश्मीरी केसर के लिए आवेदन जम्मू और कश्मीर सरकार के कृषि निदेशालय द्वारा शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी कश्मीर और केसर रिसर्च स्टेशन, डूसू (पंपोर) के सहयोग से दायर किया गया था।
क्या है कश्मीरी केसर?
इस कश्मीरी केसर की अनूठी विशेषता इसके अधिक लम्बे और मोटे धब्बे, प्राकृतिक गहरा-लाल रंग का धब्बा, उच्च सुगंध, कड़वा स्वाद, रासायनिक मुक्त प्रसंस्करण और उच्च मात्रा में सफारी (स्वाद), क्रोकिन (रंग की ताकत, और पिक्रोकार्सिन (कड़वाहट) है। क्रोसिन की उच्च सांद्रता के कारण कश्मीरी केसर गुणवत्ता में सर्वश्रेष्ठ है। कोसिन एक कैरोटीनॉयड वर्णक है, जो केसर को उसके रंग और औषधीय गुण देता है। जो तत्व ईरानी केसर में 682 प्रतिशत हैं वहीं कश्मीरी केसर में 872 प्रतिशत पाए जाते हैं। इसी वजह से कश्मीर केसर गहरा रंग, बेहतर जायका और औषधीय गुण प्रदान करता है। इस केसर की खेती और बुवाई जम्मू और कश्मीर के करवाई (उच्च भूमि क्षेत्रो) में स्थानीय किसानों द्वारा की जाती है और यह अपने अद्वितीय गुणों के लिए जाना जाता है, जो केवल जम्मू और कश्मीर में उगाए और उत्पादित केसर में पाया जा सकता है।

भारतीय मूल की छात्रा वानीजा रूपानी ने सुझाया नासा के पहले मंगल हेलीकाप्टर का नाम 

नासा के पहले मंगल हेलीकॉप्टर ‘Ingenuity' का नाम रखने का श्रेय भारतीय मूल की 17 वर्षीय छात्रा वनिजा रूपानी को दिया गया है। उन्होंने नासा की ‘नेम द रोवर’ प्रतियोगिता में अपना निबंध जमा किया। नॉर्थपोर्ट, अल्बामा के हाई स्कूल जूनियर की छात्रा रूपाणी ने अपने निबंध में हेलीकॉप्टर के लिए 'INGENUITY' ’नाम सुझाया है, जिसे नासा द्वारा स्वीकार किया गया है। 
नासा ने मार्च 2020 में घोषणा की थी कि मंगल पर जाने वाले उसके अगले रोवर को Perseverance नाम दिया जाएगा। Perseverance और Ingenuity को जुलाई 2020 में लॉन्च किया जाना है, जिसके फरवरी 2021 में मंगल पर पहुँचने की संभावना है। Ingenuity किसी दूसरे ग्रह पर संचालित उड़ान का प्रयास करने वाला पहला विमान होगा।


विश्व स्नूकर चैंपियन पीटर एबडन ने की संन्यास की घोषणा

विश्व स्नूकर चैंपियन पीटर एबडन ने पेशेवर स्नूकर से संन्यास लेने का ऐलान किया है। उन्होंने गर्दन और पीठ की चोटों के चलते संन्यास लेने की घोषणा की है।
पीटर एबडन ने 2002 में स्टीफन हेंड्री को फाइनल के रोमांचक मुकाबले में 18-17 से हराकर विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप जीती थी। वे 29 साल के अपने पेशेवर करियर में रिकॉर्ड दो बार चैंपियनशिप में रनर अप भी रहे है। इसके अलावा उन्होंने 2006 में यूके चैम्पियनशिप भी जीती।

CAIT द्वारा लॉन्च किया जाएगा राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस 'भारतमार्केट' 

कारोबारियों की संस्था अखिल भारतीय व्‍यापारी परिसंघ (Confederation of All India Traders - CAIT) द्वारा एक राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस 'भारतमार्केट' लॉन्च किया जाएगा। CAIT द्वारा विभिन्‍न प्रौद्योगिकी साझेदारों के साथ मिलकर खुदरा व्‍यापारियों के लिए शीघ्र ही राष्‍ट्रीय ई वाणिज्‍य बाजार भारत-मार्केट आरंभ करने की घोषणा की जाएगी।

राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस 'भारतमार्केट' के बारे में:
राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस 'भारतमार्केट' में सभी खुदरा व्यापारियों को देश भर में उतारने के लिए लॉन्च किया जाएगा और जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय मंच पर 95% खुदरा व्यापारियों को एकीकृत करना होगा। इस प्लेटफ़ॉर्म को विशेष रूप से व्यापारियों द्वारा चलाया जाएगा, लॉजिस्टिक्स में एंड-टू-एंड सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न टेक्नोलॉजी कंपनियों की क्षमताओं को एकीकृत करेगा और यह बाजार उत्‍पादों के निर्माताओं से लेकर उपभोक्‍ताओं तक सामान पहुंचाने के सभी उपायों का समन्‍वय करेगा। भारत-मार्केट के माध्‍यम से घर-घर सामान भी पहुंचाया जाएगा। सीएआईटी को वर्ष 2020 में इस राष्ट्रीय प्लेटफ़ॉर्म से लगभग एक करोड़ खुदरा विक्रेताओं के जुड़ने की उम्मीद है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अनूठा ई-मार्केटप्लेस बनाएगा।

एचडीएफसी बैंक ने "#HumHaarNahiMaanenge" सोंग किया जारी 

एचडीएफसी बैंक ने कोविड -19 महामारी के कारण देश में लागू राष्ट्रीयव्यापी लॉकडाउन में आशाए बनाए रखने के लिए #HumHaarNahiMaanenge शीर्षक एक गीत जारी किया है। गाने के बोल प्रसून जोशी ने लिखे हैं और संगीत एआर रहमान द्वारा दिया गया है। साथ ही, एचडीएफसी बैंक ने घोषणा की है कि इस गाने को जितनी बार सोशल मीडिया के माध्यम से साझा किया जाएगा उतनी ही बार बैंक पीएम-कार्स फंड में 500 रुपये का योगदान देगा।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और NIUA ने "नदी प्रबंधन का भविष्य" पर आइडियाथॉन का किया आयोजन

जल शक्ति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG)  और शहरी मामलों का राष्ट्रीय संस्थान (NIUA) ने साथ मिलकर "नदी प्रबंधन का भविष्य" पर एक आइडियाथॉन का आयोजन किया है। यह विशेष वेबिनार यह पता लगाने के लिए आयोजित किया गया था कि COVID-19 का संकट कैसे भविष्य में नदी प्रबंधन रणनीतियों को आकार दे सकता है और वैश्विक विशेषज्ञों की भागीदारी को प्रदर्शित कर सकता है।

वेबिनार "IDEAthon" में विचार-विमर्श किया कि कैसे अन्य संकटों को दूर करने के लिए नदियों के सामाजिक कोण का लाभ उठाया जा सकता है। इसमें नदी प्रबंधन के बारे में भी जोर दिया गया और नदी के अन्य शहरों के साथ परस्पर संबंध पर भी बात की गई। इसके अलावा NIUA और नमामि गंगे भी IDEAthon के विचार-विमर्श के आधार पर एक पॉलिसी पेपर जारी करने की योजना बना रहे हैं।

-------------------------------
न्यूजीलैंड ने वार्षिक क्रिकेट अवार्ड्स का किया ऐलान

न्यूजीलैंड द्वारा न्यूजीलैंड वार्षिक क्रिकेट पुरस्कारों की घोषणा की गई है। COVID-19 महामारी के कारण पहली बार ANZ क्रिकेट पुरस्कार प्रस्तुत किए गए थे। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलमसन को पुरुषों में सर्वश्रेष्ट एकदिवसीय खिलाड़ी चुना गया है।

यहां न्यूजीलैंड के वार्षिक क्रिकेट पुरस्कारों के विजेताओं की पूरी सूची दी गई है:
  • ANZ इंटरनेशनल विमेंस वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर: सूजी बेट्स (Suzie Bates)
  • ANZ इंटरनेशनल मेन्स वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर: केन विलियमसन
  • ANZ इंटरनेशनल विमेंस T20 प्लेयर ऑफ़ द इयर: सोफी डिवाइन (Sophie Devine)
  • ANZ इंटरनेशनल मेन्स टी 20 प्लेयर ऑफ द ईयर: रॉस टेलर

लोकपाल के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति ए.के. त्रिपाठी का निधन

भारतीय लोकपाल के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी का नोवेल कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। उन्होंने मार्च 2019 में लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ ली थी और भारत के लोकपाल संस्थान की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

पद्म श्री से सम्मानित प्रसिद्ध कवि केएस निसार अहमद का निधन

कन्नड़ के प्रसिद्ध कवि केएस निसार अहमद का निधन। वे "नित्योत्सव कवि" के नाम से लोकप्रिय थे। उनका जन्म 5 फरवरी, 1936 को कर्नाटक के देवनहल्ली में हुआ था। उन्हें 2017 में पम्पा अवार्ड (कर्नाटक के सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार) से सम्मानित किया गया। इसके अलावा उन्हें 1981 में राज्योत्सव पुरस्कार और 2008 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: 4 मई

हर साल 4 मई को विश्व स्तर पर International Firefighters’ Day यानि अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस  मनाया जाता है। इस दिन को वर्ष 1999 से लगातार अग्निशामकों के बलिदानों को चिन्हित और उन्हें सम्मानित करने के लिए मनाया जा रहा है जो समुदाय और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के यथासंभव प्रयास करते हैं। इस दिन की शुरुआत 2 दिसंबर 1998 को ऑस्ट्रेलिया की झाड़ी में आग लगी के दौरान हुई पांच अग्निशामकों की मौत के बाद की गई थी।

05 May 2020
-------------------------------

हिमाचल सरकार ने शुरू की मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना

हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट ने "मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना" शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना में, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 120 दिन का सुनिश्चित रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसे राज्य की कोरोनो वायरस से सुस्त हुई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए लॉन्च किया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर लोगों को उनके कौशल उन्नयन(skill upgrade) के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कैबिनेट ने भवन और अन्य निर्माण श्रमिक बोर्ड के तहत पंजीकृत 1 लाख श्रमिकों में से प्रत्येक को 2,000 रुपये की सहायता प्रदान करने का भी निर्णय लिया।


डॉ. हर्षवर्धन ने लॉन्च की 'COVID Katha' मल्टीमीडिया गाइड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 महामारी पर 'COVID Katha' नाम से एक मल्टीमीडिया गाइड लॉन्च की है। गाइड को 50वें DST (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) स्थापना दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया है।


"COVID Katha" में एक दिलचस्प और इंटेरेस्टिंग मोड में जनता के लिए वैश्विक संकट पर समेकित और प्रामाणिक जानकारी दी गयी है, राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (NCSTC), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार के सहयोग से शैक्षिक और अनुसंधान संगठन डॉ. अनामिका रे मेमोरियल ट्रस्ट (ARMT), ने COVID 19 के A-to-Z महत्वपूर्ण जानकारी के लिए मल्टीमीडिया गाइड तैयार की है।

FB ने बॉलीवुड ने किया ‘I For India’ कॉन्सर्ट-

फेसबुक ने एक होम-टू-होम फंडरेसर कॉन्सर्ट- ‘I For India’ शुरू किया है। फेसबुक ने इसके लिए भारत और बॉलीवुड के कुछ सबसे बड़े सितारों के साथ सहयोग किया है। कॉन्सर्ट में ए आर रहमान, आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, अक्षय कुमार, आलिया भट्ट, जावेद अख्तर, अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ, निक जोनास, प्रियंका चोपड़ा, लिली सिंह, विराट कोहली, उस्ताद ज़ाकिर हुसैन जैसे कलाकार हैं।
कॉन्सर्ट के पीछे मुख्य तीन विचार है: to entertain, to pay tribute to frontline workers and to raise funds यानी मनोरंजन करना, फ्रंटलाइन वर्कर्स को सम्मान देना और उन लोगों के लिए धन जुटाना, जिनके पास कोई काम नहीं है, कोई घर नहीं है, जिन्हें पता नहीं है कि उनका अगला भोजन कहां से आ रहा है। यह GiveIndia द्वारा प्रबंधित Fundraiser कॉन्सर्ट,COVID Response Fund में भारत जाएगा।

मिडवाइफ के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 5 मई

International Day of the Midwife : विश्व स्तर पर 1992 से हर साल 5 मई को  मिडवाइफ के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मिडवाइव्स के काम को मान्यता देने और माताओं और उनके नवजात शिशुओं को प्रदान की जाने वाली आवश्यक देखभाल के लिए मिडवाइव्स की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

2020 International Day of the Midwife की थीम है  :  celebrate, demonstrate, mobilise, unite – our time is NOW!
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2020 को नर्सिंग पायनियर फ्लोरवे नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 'ईयर ऑफ नर्स एंड मिडवाइफ ’ (‘Year of Nurse and Midwife’ ) के रूप में डिजाइन किया है।

ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर “सरस कलेक्शन” लॉन्च

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज और कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सरकार के ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर “सरस कलेक्शन” लॉन्च किया है। इस नई पहल को केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार के खरीदारों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।


एंटी-डोपिंग मामले में डिस्कस थ्रोअर संदीप कुमारी 4 साल के लिए प्रतिबंधित

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) ने ड्रग टेस्ट में फेल होने के बाद भारतीय डिस्कस थ्रोअर संदीप कुमारी को 4 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला (NDTL) प्रतिबंधित पदार्थ "स्टेरॉयड" का पता लगाने में विफल रही थी, जो उसके रक्त के नमूने में मौजूद था। यह रक्त नमूना NDTL के अधिकारियों द्वारा जून 2018 में, गुवाहाटी, असम में अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप के दौरान एकत्र किया गया था, जहाँ कुमारी ने प्रतियोगिता में 58.41 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

WADA ने कुमारी के परिणाम प्रबंधन को AIU (एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट) के रूप में संदर्भित किया, जिसने उसे आरोपों की सूचना दी और उसे नवंबर 2018 में अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया। फरवरी 2020 में, AIU ने कुमारी को प्रभार का नोटिस जारी किया, जिसमें उसे या तो ADRV(एंटी-डोपिंग नियम उल्लंघन) को स्वीकार करने के लिए या अनुशासनात्मक न्यायाधिकरण के समक्ष सुनवाई से गुजरने के लिए
कहा गया। इस सम्बन्ध में जवाब देने के लिए तीन डेडलाइन मिस होने के बाद, कुमारी ने आखिरकार आरोप स्वीकार कर लिया और सुनवाई का अनुरोध नहीं किया।

-------------------------------
अब FINA की 2021 विश्व चैंपियनशिप मई 2022 में आयोजित

स्विमिंग वर्ल्ड गवर्निंग बॉडी, फेडरेशन इंटरनेशनेल डी नैटेशन (FINA) ने स्थगित टोक्यो ओलंपिक के साथ clash से बचने के लिए 2021 फुकुओका जलीय विज्ञान विश्व चैंपियनशिप (2021 Fukuoka aquatics world championships) की आयोजन तिथि को मई 2022 से reschedule  किया है। जापानी शहर में जलीय विज्ञान विश्व चैम्पियनशिप की नई तारीखें 13-29 मई, 2022 कर दी गयी हैं।
FINA को चैंपियनशिप को आगे बढाना पड़ा, क्योंकि 20 जुलाई को अगस्त 16 तक 2021 का स्लॉट टोक्यो खेलों के लिए नई तारीख के साथ क्लैश कर रहा था, जिसे COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम पर आजीवन प्रतिबंध

टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट ने मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को आजीवन पेशेवर टेनिस से प्रतिबंधित कर दिया है। उन्हें कई मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से जुड़े आरोपों पर दोषी ठहराए जाने के बाद खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को टेनिस विरोधी भ्रष्टाचार कार्यक्रम के 21 उल्लंघनों का दोषी पाया गया है। उल्लंघनों में मैच फिक्सिंग के 8 मामले शामिल हैं, अन्य खिलाड़ियों को याचना करने के 2 मामलों में सर्वश्रेष्ठ प्रयासों का उपयोग नहीं करने के साथ-साथ दो असफलताओं का भी TIU जांच में सहयोग किया गया है।


Ameyo ने लॉन्च किया वीडियो KYC इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म

एक  कस्टमर इंगेजमेंट टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर, Ameyo ने बैंकिंग और वित्त क्षेत्र के लिए वीडियो KYC इंगेजमेंट  प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। नया लॉन्च किया गया प्लेटफॉर्म जनवरी 2020 में जारी RBI के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार फिजिकल KYC की व्यवसायों की आवश्यकता को समाप्त कर देगा। यह ग्राहक की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को वर्तमान 5-7 दिनों से घटाकर 3 मिनट से कम करने की उम्मीद है।

यह प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों को 90% तक की परिचालन लागत में कमी के साथ वीडियो KYC पूर्णता ड्रॉप्स को 20% तक कम करने के लिए सुनिश्चित करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म में AES-256 एन्क्रिप्शन जैसी एंटरप्राइज़ ग्रेड सुरक्षा का उपयोग किया गया है जो बैंकों, मोबाइल वॉलेट्स और NBFC को RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार 100% अनुपालन करने में सक्षम बनाएगा।

तीन भारतीय पत्रकार 2020 के पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित

भारत के तीन पत्रकारों - दार यासीन, मुख्तार खान और चन्नी आनंद को 2020 के पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इन पत्रकारों ने फीचर फोटोग्राफी के क्षेत्र में पुरस्कार जीता है। तीनों पत्रकार एसोसिएटेड प्रेस के हैं। उन्हें लॉकडाउन कवरेज के लिए सम्मानित किया गया है।

द पुलित्जर ने घोषणा की है कि भारतीय पत्रकारों को कश्मीर के चुनाव वाले क्षेत्र के लिए सम्मानित किया गया है क्योंकि, भारत ने इसकी स्वतंत्रता को रद्द कर दिया था, जिसे कम्युनिकेशन ब्लैकआउट के माध्यम से निष्पादित (execute) किया गया था। पुलित्जर पुरस्कार को संयुक्त राज्य अमेरिका के पत्रकारों और संगठनों द्वारा प्राप्त किया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान माना जाता है।

यहां विजेताओं की पूरी सूची दी गई है:
S.No.CategoryWinner
JOURNALISM
1Public ServiceAnchorage Daily News with contributions from ProPublica
2Breaking News ReportingStaff of The Courier-Journal, Louisville, Ky.
3Investigative ReportingBrian M. Rosenthal of The New York Times
4Explanatory ReportingStaff of The Washington Post
5Local ReportingStaff of The Baltimore Sun
6National ReportingDominic Gates, Steve Miletich, Mike Baker and Lewis Kamb of The Seattle Times and
T. Christian Miller, Megan Rose and Robert Faturechi of ProPublica
7International ReportingStaff of The New York Times
8Feature WritingBen Taub of The New Yorker
9CommentaryNikole Hannah-Jones of The New York Times
10CriticismChristopher Knight of the Los Angeles Times
11Editorial WritingJeffery Gerritt of the Palestine (Tx.) Herald Press
12Editorial CartooningBarry Blitt, contributor, The New Yorker
13Breaking News PhotographyPhotography Staff of Reuters
14Feature PhotographyChanni Anand, Mukhtar Khan and Dar Yasin of Associated Press
15Audio ReportingStaff of This American Life with Molly O’Toole of the Los Angeles Times and Emily Green, freelancer, Vice News
BOOKS, DRAMA & MUSIC
16FictionThe Nickel Boys, by Colson Whitehead (Doubleday)
17DramaA Strange Loop, by Michael R. Jackson
18HistorySweet Taste of Liberty: A True Story of Slavery and Restitution in America, by W. Caleb McDaniel (Oxford University Press)
19BiographySontag: Her Life and Work, by Benjamin Moser (Ecco)
20PoetryThe Tradition, by Jericho Brown (Copper Canyon Press)
21General NonfictionThe End of the Myth: From the Frontier to the Border Wall in the Mind of America, by Greg Grandin (Metropolitan Books) and, The Undying: Pain, Vulnerability, Mortality, Medicine, Art, Time, Dreams, Data, Exhaustion, Cancer, and Care, by Anne Boyer (Farrar, Straus and Giroux)
22MusicThe Central Park Five, by Anthony Davis
SPECIAL CITATIONS
23Special Awards and CitationsIda B. Wells

World Hand Hygiene Day (विश्व हाथ स्वच्छता दिवस) : 5 मई

World Hand Hygiene Day : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस के रूप में चिह्नित किया है। यह दिन कई गंभीर संक्रमणों को दूर करने में भूमिका को साफ और सुरक्षित हाथों के लिए मनाया जाता है। इसे हाथ स्वच्छता दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

2020 अभियान का उद्देश्य

अभियान की थीम "सेव लाइव्स: क्लीन योर हैंड्स"("SAVE LIVES: Clean Your Hands") है। ग्लोबल हैंड हाइजीन डे का मुख्य लक्ष्य यह पहचानना है कि हैंडवॉश करना सबसे प्रभावी कार्यों में से एक है जो आपको रोगज़नक़ों के प्रसार (spread of pathogens) को कम करने और COVID-19 वायरस सहित संक्रमण को रोकने के लिए ले सकता है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता और समुदाय के सदस्य समान रूप से नियमित और बार-बार हैंडवॉशिंग से संक्रमण को रोकने में भूमिका निभा सकते हैं।
2020 अभियान के तहत, WHO और भागीदारों का लक्ष्य है:

  • हाथ की स्वच्छता को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं (Make hand hygiene a global priority)
  • हाथ की स्वच्छता और व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करें (Inspire hand hygiene and behaviour change)
  • वर्कर्स के साथ स्वच्छता देखभाल और संक्रमण की रोकथाम में उनकी भूमिका में शामिल हों। (Engage with health care workers in their role in clean care and the prevention of infections)

रूस लॉन्च करेगा आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण निगरानी के लिए अपना पहला सैटेलाइट

रूस ने इस साल के आखिर में आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण पर नजर रखने के लिए आर्कटिक-M नामक 1 उपग्रह को लॉन्च करने की योजना बनाई है। आर्कटिक-एम 1 अंतरिक्ष यान विकसित किया गया है और रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण से गुजर रहा है। इस उपग्रह को 2020 के अंत तक लॉन्च करने की योजना है। यह प्रक्षेपण Soyuz -2,1b वाहक रॉकेट (carrier rocket ) पर फ्रिगेट बूस्टर के साथ होगा।

आर्किटिका-M क्या है (What is Arktika-M?)

आर्किटिका-M एक रिमोट-सेंसिंग और आपातकालीन संचार उपग्रह है, जो मौसम के पूर्वानुमान (weather forecasts) में सुधार करेगा और वैज्ञानिकों को आर्कटिक क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन का बेहतर अध्ययन करने में सक्षम बनाएगा। उपग्रहों के प्रक्षेपण के माध्यम से, रूस का उद्देश्य आर्कटिक क्षेत्र की मौसम की स्थिति की निगरानी के लिए समर्पित एक अद्वितीय उपग्रह नेटवर्क विकसित करना है।


05 May 2020
-------------------------------

विश्व अस्थमा दिवस : ‘Enough Asthma Deaths’

विश्व अस्थमा दिवस हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 5 मई, 2020 को मनाया जा रहा है। यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। जबकि primary focus अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति, परिवार, दोस्तों और देखभाल करने वालों का सपोर्ट करना होता है। 2020 का थीम है : ‘Enough Asthma Deaths’.
विश्व अस्थमा दिवस का इतिहास (History of World Asthma Day) :
विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा हर साल किया जाता है। 1998 में, बार्सिलोना, स्पेन में पहली विश्व अस्थमा बैठक के संयोजन में 35 से अधिक देशों में पहला विश्व अस्थमा दिवस मनाया गया।
What is Asthma?(अस्थमा क्या है) 
अस्थमा फेफड़ों की एक पुरानी बीमारी है, जिसके कारण सांस लेने में समस्या होती है। अस्थमा के लक्षणों में सांस फूलना, खांसी, घरघराहट और छाती में जकड़न होना शामिल है। ये लक्षण आवृत्ति और गंभीरता (frequency and severity) में भिन्न होते हैं। जब लक्षण नियंत्रण में नहीं होते हैं, तो वायुमार्ग (airways ) साँस लेना मुश्किल हो सकता है। जबकि अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, लक्षणों को नियंत्रित करने से दमा से पीड़ित लोगों को पूरा जीवन जीने में सक्षम किया जा सकता है

RBI ने किया CKP को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई का लाइसेंस रद्द

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने CKP को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई का लाइसेंस रद्द कर दिया है. 30 अप्रैल, 2020 से यह बैंकिंग बिजनेस को बंद करने कर दिया गया है.  RBI ने रजिस्ट्रार से भी सहकारी समितियां, पुणे, बैंक के मामलों को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने के लिए संपर्क किया है।


कृष्णन रामचंद्रन बने मैक्स बूपा के नए एमडी और सीईओ

मैक्स बुपा हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कृष्णन रामचंद्रन को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह आशीष मेहरोत्रा की जगह लेंगे। इससे पहले, वे अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस के सीईओ के रूप में कार्यत थे। उन्हें स्वास्थ्य बीमा, स्वास्थ्य सेवा और जीवन विज्ञान सेगमेंट का लगभग 23 वर्षों का अनुभव है।

अशोक माइकल पिंटो होंगे IBRD में अमेरिकी के नए प्रतिनिधि

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय-अमेरिकी वकील अशोक माइकल पिंटो को वर्ल्ड बैंक की ऋण शाखा इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) के प्रतिनिधि के रूप में मनोनित किया है। उन्हें 2 वर्षों के कार्यकाल के लिए IBRD के अमेरिकी वैकल्पिक कार्यकारी निदेशक के रूप में नॉमिनेटेड किया गया है। वर्तमान में वे संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य-कोष विभाग (Department of the Treasury) में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के अवर सचिव के सलाहकार के रूप में कार्यत है।

मार्कस वॉलनबर्ग पुरस्कार 2020 की हुई घोषणा

इस साल जलवायु परिवर्तन में वन वृद्धि की भविष्यवाणी करने वाले मॉडल 3-PG (Physiological Principles Predicting Growth) के लिए जोसेफ जे लैंड्सबर्गरिचर्ड एच वार्निंग और निकोलस सी कोप्स, वन क्षेत्र के लिए वर्ष 2020 का मार्कस वॉलनबर्ग पुरस्कार (Marcus Wallenberg Prize) साझा करेंगे। यह पुरस्कार स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ XVI द्वारा स्वीडन के स्टॉकहोम में एक समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा, जिसकी पुरस्कार राशि 2 मिलियन क्रोनर है।

क्या है 3-PG?
  • 3-PG मॉडल को साल 1997 में रिचर्ड एच. वार्निंग और जोसेफ जे. लैंड्सबर्ग द्वारा बदलती पर्यावरणीय परिस्थितियों और कार्बन को स्टोर करने के लिए जंगलों की क्षमता के तहत वन वृद्धि का अनुमान लगाने के लिए विकसित किया गया था .
  • इसके अलावा यह पता करने में भी मदद करता है कि किस क्रियाए, जैसे कि कम घने होने और निषेचन, वन वृद्धि और विकास को प्रभावित करते हैं.
  • इसमें निकोलस सी. कॉप्स ने बड़े पैमाने पर इन भविष्यवाणियों को इकठ्ठा करने के लिए रिमोट सेंसिंग और जीआईएस (भौगोलिक सूचना प्रणाली) का लाभ उठाकर उपग्रह इमेजरी विश्लेषण को जोड़ा है.
  • ये मॉडल अब बड़े वन क्षेत्रों में वृद्धि का आकलन करने के लिए दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मॉडल में से एक है। यह उपग्रह इमेजिंग से पहले, वन भूखंडों (प्लॉट्स) पर लागू किया जाता है और इसके बाद इसका इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर भविष्यवाणियां करने के लिए किया जाता था।
Marcus Wallenberg Prize का इतिहास:
मार्कस वॉलनबर्ग पुरस्कार की स्थापना की साल 1980 में स्ट्रॉ कोपरबर्ग्स बर्गस्लेग्स एबी द्वारा डॉ. मार्कस वॉलबर्ग द्वारा बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स के सदस्य और अध्यक्ष के रूप में लंबे समय तक प्रदान की गई सेवाओं को सम्मानित करने के लिए इसकी वार्षिक बैठक में की गई थी। इस पुरस्कार को दिए जाने का उद्देश्य- उन वैज्ञानिक उपलब्धियों को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना, जो ज्ञान को व्यापक बनाने और वानिकी और वन उद्योगों के महत्व के क्षेत्रों में तकनीकी विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग-उन को द्वितीय विश्व युद्ध मैडल से किया सम्मानित

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी जीत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन को स्मारक-चिन्ह युद्ध मैडल से सम्मानित किया है।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को द्वितीय विश्व युद्ध मैडल उत्तर कोरियाई क्षेत्र में मारे गए सोवियत सैनिकों की स्मृति को संरक्षित करने में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया गया है। रूस ने साल 2019 में किम को 9 मई, 2020 को 75 वीं वर्षगांठ समारोह की सैन्य परेड में भाग लेने के लिए मास्को आने के लिए आमंत्रित किया था। यह पुरस्कार उत्तर कोरिया में रूस के राजदूत अलेक्जेंडर मात्सगोरा द्वारा उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सोन-ग्वोन को प्रदान किया गया।

पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रवासियों के लिए लॉन्च की "Exit App"

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा "Exit App" नामक एक नई ऐप लॉन्च की गई है। यह ऐप देशव्यापी तालाबंदी के दौरान पश्चिम बंगाल में फंसे अन्य राज्यों के लोगों के लिए लॉन्च की गई हैं, जो अपने मूल स्थान या राज्य लौटना चाहते हैं। "एग्जिट ऐप" पर ऑनलाइन आवेदन करके अपने मूल राज्यों में वापस जाने के इच्छुक लोगों को सक्षम बनाएगा। इन लोगों को बाहर निकलने की अनुमति स्वत: और बेहद आसान तरीके से दी जाएगी।

बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2020 को अगले साल के लिए किया गया स्थगित

इस साल आयोजित होने वाली बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2020 को अगले साल यानि नवंबर 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह टूर्नामेंट हर साल अधिकतर अगस्त में आयोजित किया जाता है, लेकिन अब इसे 29 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस विश्व चैंपियनशिप को स्पेन के हुवावे में कैरोलिना मारिन स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। निलंबित किए गए अधिकांश टूर्नामेंट टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफायर थे। इस चैंपियनशिप का आयोजन बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) और स्पेनिश बैडमिंटन फेडरेशन (FESBA) द्वारा किया जाता है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया बांस कॉन्क्लेव

हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बांस कॉन्क्लेव आयोजित किया गया, जिसमे पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय,केंद्रीय कृषि मंत्रालय के प्रतिनिधियों और विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों ने भाग लिया।। इस सम्मेलन को केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह द्वारा संबोधित किया गया। कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि COVID के बाद भारत की अर्थव्यवस्था के लिए बांस महत्वपूर्ण है और साथ ही यह भारत को अपने बांस संसाधनों की सहायता से आर्थिक शक्ति के रूप में उभरने का अवसर भी प्रदान करेगा

सौरभ लोढ़ा ने जीता साल 2020 का यंग कैरियर अवार्ड इन नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी

आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर सौरभ लोढ़ा को वर्ष 2020 के यंग कैरियर अवार्ड इन नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी से सम्मानित किया गया है। यंग कैरियर अवार्ड इन नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी, पुरस्कार सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा स्थापित किया गया है। उन्हें इस पुरस्कार से दो आयामी वैन डेर वाल्स सामग्री के आधार पर सिलिकॉन और नैनोइलेक्ट्रोनिक उपकरणों के अतीत में तर्कसंगत ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकियों के विकास में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

भारतीय नौसेना ने लांच किया ऑपरेशन "समुद्र सेतु" 

भारतीय नौसेना द्वारा "समुद्र सेतु" नामक एक नया अभियान शुरू किया गया है। "समुद्र सेतु" का अर्थ “Sea Bridge” यानि "समुद्र पुल" है। यह ऑपरेशन COVID-19 महामारी के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों नागरिकों को वापस लाने के प्रयास के रूप में शुरू किया गया हैं। इस पूरे ऑपरेशन को रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और भारत सरकार की विभिन्न एजेंसियों और राज्य सरकारों के साथ घनिष्ठ समन्वय से चलाया जा रहा है।


"समुंद्र सेतु" ऑपरेशन के चरण -1 के तहत, भारतीय नौसेना के समुद्री जहाज जलश्वा और मगर इस समय मालदीव गणराज्य के माले बंदरगाह के रास्ते में हैं, जो 8 मई 2020 से निकासी अभियान शुरू करेंगे। भारतीय नौसेना ने पहली यात्रा के दौरान कुल 1000 व्यक्तियों को वापिस लाने की योजना बनाई है। इसके अलावा COVID-19 से जुड़ी विशेष चुनौतियों को दूर करने के लिए सख्त प्रोटोकॉल भी निर्धारित किए गए हैं।

CSIR-IGIB पाटनर्स ने KNOWHOW लाइसेंस के लिए TATA Sons के साथ की साझेदारी

CSIR की समर्थित प्रयोगशाला इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने COVID-19 के जल्दी इलाज के कार्यन्वन के लिए, टाटा संस के साथ FELUDA के लिए KNOWHOW के लाइसेंस प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू का उद्देश्य लाइसेंस प्रदान करना है जो जल्द से जल्द जमीन स्तर पर COVID-19 परीक्षण के लिए नियोजित करने के लिए किट के रूप में KNOWHOW को बढ़ाने के लिए ज्ञान के आदान-प्रदान को सक्षम करेगा। इस प्रकार, MoU के अंतर्गत, CSIR-IGIB अब जल्द से जल्द व्यापक उपयोग के लिए FELUDA लाने के लिए टाटा संस के साथ मिलकर काम करेगा।

DRDO ने विकसित किया अल्ट्रा वायलेट डिसइंफेक्सन टॉवर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की प्रतिष्ठित प्रयोगशाला लेजर साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (LASTEC) द्वारा अल्ट्रा वायलेट (UV) डिसइंफेक्सन टॉवर विकसित किया गया है। यूवी डिसइंफेक्सन टॉवर को भारी संक्रमण वाले क्षेत्रों के त्वरित और रसायन मुक्त कीटाणुशोधन के लिए विकसित किया गया है। यह एक यूवी आधारित क्षेत्र सैनिटाइजर है जो प्रयोगशालाओं और कार्यालयों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कम्प्यूटर और अन्य गैजेट जैसे उच्च प्रौद्योगिकी वाली सतहों में उपयोगी है, जो रासायनिक विधियों से कीटाणुशोधन के लिए उपयुक्त नहीं हैं
यूवी आधारित क्षेत्र सैनिटाइजर को वाईफाई लिंक का इस्तेमाल करते हुए लैपटॉप/मोबाइल के माध्यम से दूरस्थ परिचालन के द्वारा उपयोग किया जा सकता है और इसे हवाई अड्डों, शॉपिंग माल, मेट्रो, होटलों, कारखानों, कार्यालयों आदि ऐसे क्षेत्रों के लिए भी प्रभावी है, जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा रहती है। साथ ही इसमें अचानक कमरा खुलने या मानवीय हस्तक्षेप से बंद होने की सुविधा भी है।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय प्रस्तुत करेगा "NGMA के संग्रह से" कार्यक्रम

नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (National Gallery of Modern Art) द्वारा एक वर्चुअल कार्यक्रम "NGMA के संग्रह से" प्रस्तुत किया जाएगा। वर्तमान सप्ताह के लिए, इस वर्चुअल कार्यक्रम का विषय "ARTIST BY ARTISTS" (कलाकार, कलाकारों के द्वारा) है और जो गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को समर्पित क्योंकि इस सप्ताह 7 मई को उनकी 159 वीं जयंती भी है। कार्यक्रम "NGMA के संग्रह से" के दौरान, NGMA द्वारा संग्रह की कुछ देखी गयी और कुछ अनदेखी दुर्लभ कलाकृतियों को दिखाएगा।

आने वाले दिनों में कई अन्य रोमांचक और सोची-समझी थीम की योजना बनाई गई है। इस तरह के वर्चुअल कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों के माध्यम से कला प्रेमियों, कलाकारों, कला पारखियों, छात्रों, शिक्षकों आदि को अपने घरों से दुर्लभ कलाकृतियों को देखने का अवसर मिलेगा। यह NGMA के प्रतिष्ठित संग्रहों में से विभिन्न साप्ताहिक/ दैनिक विषयों पर आधारित होगा।


-------------------------------
लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने संभाली ARTRAC की कमान

लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने आर्मी ट्रेनिंग कमांड (ARTRAC) की कमान संभाल ली है । जनरल शुक्ला को दिसंबर 1982 में रेजीमेंट ऑफ आर्टिलरी में कमीशन्‍ड किया गया था। उन्‍होंने ईस्‍टर्न और डेजर्ट थिएटर्स में मीडियम रेजीमेंट, आतंकवाद विरोधी अभियानों एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, घाटी में नियंत्रण रेखा के पास एक इन्फैंट्री डिवीजन और पश्चिमी सीमा के साथ एक कोरकी कमान संभाली।

-------------------------------
सैनिक सेवा पदक पा चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री दलित एझिलामलाई का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री दलित एझिलामलाई का निधन। वे पट्टली मक्कल काची पार्टी के नेता थे और उन्होंने 1998-99 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य किया था। वह चिदंबरम, तमिलनाडु से 12 वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने सैन्य अधिकारी के रूप में 1971 के भारत-पाक युद्ध में भाग लिया। इसके अलावा उन्हें सेना में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति द्वारा सैनिक सेवा पदक भी दिया गया था।

चंडीगढ़ प्रशासन ने COVID-19 से जुड़ी सभी सुचनाए मुहैया कराने के लिए "CHDCOVID" ऐप की लॉन्च

चंडीगढ़ प्रशासन ने COVID-19 से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए “CHDCOVID” नामक एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ आईटी इन चंडीगढ़ (एसपीआईसी) द्वारा विकसित किया गया है। ऐप एक सिंगल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करेगा जहां राज्य के नागरिक प्रशासन और भारत सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों, आदेशों और सूचनाओं के बारे में जान सकते हैं।

Vesak Day 2020 या बैशाख दिवस: 7 मई

इस वर्ष 7 मई को विश्व स्तर पर Vesak Day 2020 अर्थात बैशाख दिवस मनाया जाएगा। बैशाख, बुद्धपूर्णिमा का दिन है, जो दुनिया भर के बौद्धों द्वारा सबसे पवित्र दिन माना जाता है। इसी दिन भगवान गौतम बुद्ध को आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई थी। हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस को मनाया जाता है।

तरुण बजाज बनाए गए RBI केंद्रीय बोर्ड के नए निदेशक

आर्थिक मामलों के सचिव, तरुण बजाज को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड का नया निदेशक बनाया गया है। उनकी नियुक्ति भारत सरकार द्वारा की मंजूरी के बाद की गई है। वह 1988 बैच के IAS अधिकारी हैं। वह अतनु चक्रवर्ती की जगह लेंगे, जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हुए है।

डीपीएस नेगी ने श्रम ब्यूरो के महानिदेशक का संभाला कार्यभार

भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी, डीपीएस नेगी ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में श्रम ब्यूरो के महानिदेशक का कार्यभार संभाला लिया है। इसके अलावा, नेगी ने मंत्रालय के वरिष्ठ श्रम और रोजगार सलाहकार का भी पदभार ग्रहण किया है। वह 1985 बैच के भारतीय आर्थिक सेवा (IES) अधिकारी हैं। इस नए कार्यभार को संभालने से पहले, नेगी सलाहकार वित्त (MSME) के रूप में कार्यत थे।

अधीर रंजन चौधरी फिर बने पीएसी के अध्यक्ष

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को पुनः संसद की लोक लेखा समिति (Parliament's public accounts committee-PAC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्हें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा समिति के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था।

लोक लेखा समिति (PAC) के बारे में:
PAC का काम भारत सरकार के सभी सरकारी ख़र्चों के खातों की जांच करना है, जिसका आधार हमेशा नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट ही होती है। PAC सबसे पुरानी संसदीय समिति है जिसमें कुल 22 सदस्य होते हैं, जिसमें 15 लोकसभा द्वारा तथा 7 सदस्य राज्य सभा द्वारा एक वर्ष के लिये निर्वाचित किए जाते हैं।

Vijyant at Kargil: The Life of a Kargil Hero’ नामक पुस्तक का हुआ विमोचन

हाल ही में ‘Vijyant at Kargil: The Life of a Kargil Hero’ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक वीर चक्र पुरस्कार विजेता (मरणोपरांत) कैप्टेन विजयनत थापर की जीवनी है। इस पुस्तक के लेखक विजयनत के पिता कर्नल वीएन थापर और नेहा द्विवेदी हैं, जो शहीद की बेटी हैं। यह पुस्तक भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल होने के बाद विजयनत थापर की यात्रा और उनके अनुभवों पर आधारित है, जहां से वे एक अच्छे अधिकारी बनकर उभरे थे।

कैप्टेन विजयनत थापर के बारे में:
कैप्टेन विजयनत थापर का जन्म 26 दिसंबर 1976 को एक सैन्य परिवार में कर्नल वी एन थापर और तृप्ता थापर के घर हुआ था। वह 4वीं पीढ़ी के सेना अधिकारी हैं। 15 वर्ष की आयु में, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए चुना गया। उन्हें वे 12 दिसंबर, 1998 को भारतीय सेना में शामिल हुए थे'। कारगिल युद्ध के नोल हमले के दौरान 29 जून, 1999 को उनके सिर में गोली लगने के कारण 22 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्चुअल कार्यक्रम हुआ आयोजन

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (National Gallery of Modern Art) ने गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस वर्चुअल टूर का शीर्षक "Gurudev: Journey of the Maestro through his visual vocabulary" रखा गया है। इस वर्चुअल कार्यक्रम में बहुमुखी प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा बनाई गई 102 कलाकृतियों की एक झलक पाने का अवसर मिलेगा।

रवींद्रनाथ टैगोर प्रसिद्ध कवि, उपन्यासकार और चित्रकार थे। वह अपने उपन्यास 'गीतांजलि' के लिए 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय होने है। इसके अलावा उन्होंने भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रीय गीत भी लिखा है।

नीति आयोग ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च किया "सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान"

नीति आयोग ने COVID-19 के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए पिरामल फाउंडेशन के साथ मिलकर एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान का शीर्षक "सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान" रखा गया है। इस नए लॉन्च किए गए अभियान का उद्देश्य COVID-19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की देख-भाल सुनिश्चित करना है। COVID-19 महामारी के मद्देनजर वरिष्ठ नागरिकों की देख-भाल सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपायों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और जीवन शैली जैसे विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।


पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने पुन: इस्तेमाल किए जाने वाले पीपीई किट के लिए IIT दिल्ली के साथ किया समझौता

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस द्वारा दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ सरकारी अस्पतालों में आपूर्ति किए जाने वाले पुन: प्रयोज्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के अनुसंधान और विकास में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। एमओयू का उद्देश्य किफायती, टिकाऊ और पुन: इस्तेमाल किए जाने वाले पीपीई सर्जिकल गाउन और मास्क बनाने में नियोजित किए जाने वाले एक अद्वितीय प्रोटोटाइप सामग्री के अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) को बढ़ावा देना है। इन स्थायी पीपीई सर्जिकल गाउन और मास्क को सूचीबद्ध सरकारी अस्पतालों में आपूर्ति की जाएगी।

आईआईटी कानपुर और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने किफायती वेंटिलेटर बनाने के लिए किया समझौता

रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने IIT कानपुर के साथ NOCCA रोबोटिक्स (IIT कानपुर के त्वरित स्टार्ट-अप) द्वारा विकसित किए गए वेंटिलेटरों का निर्माण बड़े पैमाने पर करने के लिए समझौता किया है।
NOCCA रोबोटिक्स ने गंभीर रूप से बीमार COVID-19 मरीजों का जीवन बचाने में समर्थ एक हाई-एंड किफायती और स्वदेशी वेंटिलेटर विकसित और डिजाइन किया है। यह परियोजना अमिताभ बंद्योपाध्याय  के नेतृत्व में स्टार्टअप इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर (SIIC), IIT कानपुर की टीम की देखरेख में पूरी की गई थी।

IIT के पूर्व छात्रों की परिषद ने लॉन्च की “COVID-19 टेस्ट बस”

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के पूर्व छात्रों की परिषद ने महाराष्ट्र के मुंबई में एक "COVID-19 टेस्ट बस" लॉन्च की है। यह COVID-19 टेस्ट बस, वर्तमान परीक्षण क्षमता पर बिना कोई प्रभाव पड़े परीक्षण लागत को 80% तक कम कर देगी।

आईआईटी के पूर्व छात्रों की परिषद के अनुसार, सभी 23 आईआईटी का वैश्विक पूर्व छात्र निकाय 100 दिनों के भीतर परीक्षण क्षमता बढ़ाएगा और कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेगा।
आईआईटी C19 बस कोडॉय आर्किटेक्चर मॉडल पर आधारित है, जो सस्ती और तेजी से परीक्षण करने के लिए बनाई गई है, जिसमें संपर्क रहित नमूना संग्रह और टेलीमेडिसिन, एआई-आधारित टेलीराडियोलॉजी और एल्गोरिदम शामिल हैं, जो कि समूह आधारित आनुवंशिक परीक्षण और मेगा-लैब हर महीने 5 मिलियन परीक्षण करने में सक्षम हैं। इस बस की हर घंटे में 10-15 नमूने एकत्र करने की क्षमता है। इसमें डिजिटल चेस्ट एक्स-रे लिया जाएगा, जिसे डॉक्टरों को ऑनलाइन भेजा जाएगा और, जिसके बाद हेल्थकेयर स्टाफ एआई का इस्तेमाल कर कोरोनोवायरस वाले व्यक्ति की संभावना की जाँच कर पाएंगे।

एचपी सरकार प्रवासी परिवारों के सदस्यों को शिक्षित करने के लिए शुरू करेगी 'निगाह' कार्यक्रम

हिमाचल प्रदेश सरकार एक नया कार्यक्रम 'निगाह' शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। इस कार्यक्रम के तहत, राज्य सरकार देश के अन्य हिस्सों से राज्य में आने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों को शिक्षित करेगी।


UP सरकार ने 'आयुष कवच-कोविड' ऐप का किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जरुरी इमुनिटी में सहयोग करने के लिए 'आयुष कवच-कोविड' ऐप लॉन्च की है जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में उपयोगी हो सकता है। इस ऐप को आयुष मंत्रालय ने विकसित किया है।

07 May 2020
-------------------------------

विश्व एथलेटिक्स दिवस: 7 मई

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2020 इस वर्ष 7 मई को मनाया गया है। विश्व एथलेटिक्स दिवस की तारीख हर साल बदलती रहती है जिसे IAAF द्वारा निर्धारित किया जाता है, हालांकि, इसे अधिकांश मई महीने में ही मनाया जाता है। पहला विश्व एथलेटिक्स दिवस 1996 में मनाया गया था। विश्व एथलेटिक्स दिवस का मूल उद्देश्य एथलेटिक्स में युवाओं को भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

मुस्तफा अल कदीमी बने इराक के नए प्रधानमंत्री

इराक के पूर्व खुफिया प्रमुख मुस्तफा अल-कदीमी इराक के नए प्रधानमंत्री बन गए है। पूर्व पीएम आदिल-अब्दुल महदी ने पिछले साल नवंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इराकी संसद ने आपातकालीन सत्र बुलाकर कदीमी सरकार के गठन को मंजूरी दी। वह अपना कार्यकाल पुरे मंत्रिमंडल के बिना शुरू करेंगे, क्योंकि, कई मंत्री पद के उम्मीदवारों को अस्वीकार कर दिया गया है। उन्होंने 2016 में इराक की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) के प्रमुख के रूप में कार्य किया था।


विशाखापट्टनम गैस रिसाव त्रासदी: जाने क्या है Styrene gas और इसके प्रभाव

Visakhapatnam Gas Leak Tragedy: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में स्थित एलजी पॉलिमर प्लांट से स्टीरीन गैस रिसाव की दुर्घटना सामने आई है। ये प्लांट विशाखापट्टनम के तटीय शहरी इलाके से लगभग 15 किमी दूर स्थित है। रिसाव का कारण स्टोरेज टैंक के अंदर तापमान में हुए परिवर्तन को बताया जा रहा है।
इस रिसाव के कारण लगभग 5 गाँव प्रभावित हुए। गैस के 3 किमी के दायरे में फैलने की वजह से 5 गांवों और लगभग 3000 से अधिक लोग प्रभावित हुए है। सूत्रों के अनुसार, 7 मई गुरुवार की सुबह करीब 2 बजे गैस रिसाव हुआ, जिसके बाद यह संयंत्र के पास स्थित आरआर वेंकटपुरम के आसपास के लगभग 5 गांवों में फैल गई है।


08 May 2020
-------------------------------

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे: 8 मई

हर साल विश्व स्तर पर 8 मई को वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाता है। इस दिन को रेड क्रॉस और इंटरनेशनल कमेटी ऑफ़ द रेड क्रॉस (ICRC) हेनरी डुनेंट की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को समर्पित है जो भोजन की कमी, विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध सहित किसी महामारी से पीड़ित होते हैं।

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे के बारे में:
हेनरी डुनैंट का जन्म 8 मई, 1828 को हुआ था और वे नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता भी थे। इसके अलावा विश्व रेड क्रॉस दिवस को विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस के रूप में भी जाना जाता है। हेनरी डुनंट ने साल 1863 में, स्विट्जरलैंड के जिनेवा में रेड क्रॉस कमेटी इंटरनेशनल की स्थापना की।
वर्ष 1934 में, 15 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में रेड क्रॉस ट्रूस के सिद्धांतों को प्रस्तुत किया गया था। उसी सम्मेलन में प्रतिवर्ष 8 मई, 1948 को विश्व रेड क्रॉस दिवस के रूप में मनाए जाने की मंजूरी दी गई थी। साल 1984 में इसे वर्ल्ड रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट डे के रूप में मनाए जाने के लिए घोषित किया गया।

-------------------------------
भारत सरकार ने की विदेशों से भारतीयों को लाने के लिए 'वंदे भारत मिशन' की शुरुआत

भारत सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए "वंदे भारत मिशन" नामक सबसे बड़ा निकासी अभियान आरंभ किया है। इस अभियान के अंतर्गत सरकार कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे लगभग 15,000 भारतीय नागरिकों को वापस लाएगी।

इस मिशन के तहत, सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से 07 मई से 13 मई 2020 तक 12 देशों अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए 64 उड़ानों का संचालन करेगी। इन 64 उड़ानों में संयुक्त अरब अमीरात से 10 उड़ानें, कतर से 2, सऊदी अरब से 5, यूके से 7, सिंगापुर से 5, अमेरिका से 7, फिलीपींस से 5, बांग्लादेश से 7, बहरीन से 2, मलेशिया से 7, कुवैत से 5 और ओमान से 2 उड़ानें  शामिल हैं। 


मध्यप्रदेश बना स्कूली छात्रों को मिड-डे-मिल राशन उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य

मध्यप्रदेश मिड-डे-मिल (दोपहर का भोजन) राशन प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार द्वारा अप्रैल से बंद पड़े स्कूलों के बाद अब छात्रों को उनके घर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायत प्रतिनिधियों और स्थानीय शिक्षकों की मदद से मिड-डे-मिल राशन का वितरण किया जा रहा है।

दीया मिर्ज़ा 2022 तक बनी रहेंगी UNEP की गुडविल एम्बेसडर

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा बॉलीवुड अभिनेत्री और पर्यावरणविद दीया मिर्जा के भारत की गुडविल एम्बेसडर के रूप में कार्यकाल को 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया। इसके अलावा लोकप्रिय अभिनेत्री संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य की समर्थक भी हैं। मिर्ज़ा गुडविल एम्बेसडर के रूप में कार्यकाल बढ़ने के बाद अब, संयुक्त राष्ट्र में स्वच्छ वायु, स्वच्छ समुद्र, वन्यजीव संरक्षण और जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख क्षेत्रों पर संदेश फैलाने के लिए काम करना जारी रखेंगी।


08 May 2020
-------------------------------

दिग्गज निर्देशक और कथाकार रॉब गिब्स का निधन

जाने-माने निर्देशक और कई पिक्सर (एनिमेटेड) फिल्मों की कहानी लिखने वाले रॉब गिब्स का निधन। उन्हें कई प्रसिद्ध पिक्सर फिल्मों के लिए जाना जाता है, जिसमें टॉय स्टोरी 2, फाइंडिंग निमो, मॉन्स्टर्स.यूपी, वाल-ई, इनसाइड आउट टू ऑनवर्ड शामिल हैं।

-------------------------------
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जान गंवाने वालों की स्मृति और सम्मान का दिन: 8 और 9 मई

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 8 और 9 मई को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जान गंवाने वालों की स्मृति और सम्मान के लिए चिह्नित किया गया। इस दिन द्वितीय विश्व युद्ध के सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस वर्ष द्वितीय विश्व युद्ध की 75 वीं वर्षगांठ है।

08 May 2020
-------------------------------

चीन ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया अपना नया रॉकेट "लॉन्ग मार्च 5 बी"

चीन ने चांद पर लैंडिंग की योजना के तहत अपने नए रॉकेट "लॉन्ग मार्च 5 बी" को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में पहुंचा दिया है । यह रॉकेट वेनचांग लॉन्च साइट से लॉन्च किया गया है जो चीन के हैनान द्वीप पर स्थित है।

रॉकेट एक विशाल अंतरिक्षयान है और जिसकी तुलना नासा के विशाल अंतरिक्ष ओरियन कैप्सूल से की जा रही है। यह रॉकेट भविष्य में 2022 तक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाने में चीन की मदद करेगा। इसके अलावा यह रॉकेट लॉन्च चीन को "Tiangong" नामक एक विशाल अंतरिक्ष स्टेशन को स्थापित करने की योजना में सहायता करेगा। Tiangongचीन का अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम है।

ईरान ने मुद्रास्फीति से निपटने के लिए अपनी करेंसी बदलने का किया निर्णय

ईरान की सरकार ने हाल ही में अपनी मुद्रा का नाम बदलकर "Toman" रखने का फैसला किया है। बिल के तहत, ईरान की राष्ट्रीय मुद्रा रियाल को Toman में बदला जाएगा, जिसमे एक तोमान 10,000 रियाल्स के बराबर होगा।

रियाल से 4 जीरो हटाने की बातें साल 2008 से चल रही थी. लेकिन इसको मजबूती साल 2018 में तब मिली जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 में ईरान के साथ हुई न्यूक्लियर डील को मानने से मना कर दिया और इस पर फिर से कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे क्योंकि वर्तमान में रियाल अपनी 60 प्रतिशत से ज्यादा वैल्यू खो चुका है। ईरान में कमजोर करेंसी और उच्च मुद्रास्फीति की वजह से साल 2017 में देशभर में जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे।

मौसम विभाग अब पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान के लिए भी पूर्वानुमान करेगा जारी

भारतीय मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद को जम्मू और कश्मीर के मौसम संबंधी उप-प्रभाग में शामिल करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, अब मौसम विभाग इन क्षेत्रों का मौसम पूर्वानुमान भी जारी करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य ने मंत्री "आयुष संजीवनी" ऐप का किया शुभारंभ

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में COVID-19 के उपचार के लिए आयुष आधारित, आयुर्वेद से जुड़ी पद्धतियों पर क्लीनिकल रिसर्च स्टडीज और आयुष संजीवनी एप्लिकेशन का शुभारंभ किया।

इस एप्लिकेशन को आयुर्वेद, योगा एवं प्राकृतिक चिकित्‍सा, यूनानी, सिद्धा, होम्‍योपैथिक (आयुष) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) द्वारा विकसित किया गया है। आयुष संजीवनी मोबाइल ऐप, कोविड की रोकथाम के लिए आयुष चिकित्सा प्रणालियों के उपयोग की स्वीकृति तथा जनसंख्या के बीच इसके प्रभावों से जुड़े डेटा बनाने में काफी उपयोगी साबित होगा। इस ऐप के जरिए 50 लाख लोगों के डेटा जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।

विश्व थैलेसीमिया दिवस: 8 मई

हर साल 8 मई को विश्व स्तर पर World Thalassaemia Day यानि विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन थैलेसीमिया रोग की रोकथाम करने के उपायों, ट्रांसमिशन से बचने और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरुरी टीकाकरण के महत्व के बारे में समाज और दुनिया भर के लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। विश्व थैलेसीमिया दिवस 2020, COVID-19 महामारी के कारण, विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से मनाया गया।


तमिलनाडु सरकार ने सेवानिवृत्ति की आयु को बढ़ाकर किया 59 वर्ष

तमिलनाडु सरकार ने सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में कम करने वाली कर्मचारियों सेवानिवृत्ति की आयु को 58 वर्ष से बढ़ाकर 59 वर्ष कर दिया है। इस फैसले के बाद जो लोग इस साल 31 मई को सेवानिवृत्त होने वाले थे, वे अब 31 मई, 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।


09 May 2020
-------------------------------

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: 9 मई

हर साल 9 मई को दुनिया भर World Migratory Bird Day यानि विश्व प्रवासी पक्षी दिवस  मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए जरुरी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे देशों को जागरूक करना है। इस बार के विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 का विषय “Birds Connect Our World” है। इस बार का विषय प्राकृतिक प्रक्रिया का समर्थन करने वाले पारिस्थितिक तंत्रों की पारिस्थितिक कनेक्टिविटी और सत्यनिष्ठा से संरक्षण और देख-भाल करने के महत्व पर केन्द्रित है जो प्रवासी पक्षियों के अस्तित्व और कल्याण के लिए बेहद जरुरी हैं।
इस दिन का आयोजन दो संयुक्त राष्ट्र संधियों प्रवासी प्रजाति (Convention on Migratory Species-CMS) और अफ्रीकी-यूरेशियन माइग्रेटरी वॉटरबर्ड एग्रीमेंट (AEWA) और कोलोराडो आधारित गैर-लाभकारी संगठन,  एनवायरनमेंट फॉर अमेरिका (EFTA) के द्वारा मिलकर साझेदारी में किया जाता है। यह दिन प्रवासी पक्षियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उन्हें संरक्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता के लिए समर्पित एक वैश्विक अभियान है। 

भारत ने रूस के साथ कोकिंग कोल के लिए किया समझौता

कोल इंडिया ने रूसी सुदूर पूर्व और शेष आर्कटिक क्षेत्र में कोकिंग कोल के क्षेत्रों के लिए दो रूसी संस्थाओं के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। पहला एमओयू, रूस की फार ईस्टर्न एजेंसी फॉर अटरेक्टिंग इन्वेस्टमेंट्स एंड सपोर्टिंग एक्सपोर्ट्स (FEAAISE), संस्था के साथ हस्ताक्षरित किया गया, जबकि दूसरा एमओयू रूस के फेडरेशन की ईस्टर्न माइनिंग कंपनी (FEMC) के साथ रूसी सुदूर पूर्व खनन क्षेत्र में परस्पर-निर्भर निवेश के अवसरों की खोज, पहचान, स्रोत, बातचीत और उपभोग के लिए हस्ताक्षर किया गया।

भारत हाइड्रोकार्बन के लिए अपने स्रोतों में विविधता लाने के प्रयास के रूप में लम्बे समय से रूस से कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए एक दीर्घकालिक समझौते की मांग कर रहा है । हाल ही में दोनों देशों ने विशेष रूप से रूस के सुदूर पूर्व से आने वाले पेट्रोलियम की दीर्घकालिक सुनिश्चित आपूर्ति पर बातचीत करनी शुरू की है, और इसके अलावा भारत ने रूसी कंपनियों, को विशेष रूप से गैस व्यवसाय, गैस अवसंरचना और पेट्रोकेमिकल्स में निवेश करने के लिए भी आमंत्रित किया है।

09 May 2020
-------------------------------

कुमार संगकारा एमसीसी अध्यक्ष का दूसरा कार्यकाल संभालने वाली की सूची में हुए शामिल

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, मेंलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार हैं। वह पिछले साल 1 अक्टूबर को पदभार संभालने के बाद क्लब के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बने थे। इसके साथ ही अब संगकारा उन लोगों की सूची में शामिल होने जा रहे है, जिन्होंने कई कार्यकाल पुरे किए है।

आमतौर पर एमसीसी के अध्यक्ष का कार्यकाल केवल 12 महीने के लिए होता हैं, लेकिन पहले और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान लॉर्ड हक्के (1914-18) और स्टेनली क्रिस्टोफरसन (1939-45) ने लंबे समय तक इस पद पर अपनी सेवाए दी थी।

मूडीज ने वित्त वर्ष-21 में भारत की जीडीपी ग्रोथ को घटाकर किया "शून्य"

मूडीज ने चालू वित्त वर्ष यानि साल 2020-21 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ग्रोथ को अपने पिछले अनुमान 2.6% से घटाकर "शून्य" कर दिया। साथ ही, वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर उभकर 6.6% तक वापस होने का अनुमान भी जारी किया है। COVID-19 से प्रभावित होने कारण नकारात्मक दृष्टिकोण जोखिम में वृद्धि को दर्शाता है कि आर्थिक विकास पहले की तुलना में काफी कम रहने की संभावना है। राजकोषीय मेट्रिक्स के कमजोर पड़ने से मंदी आने की संभावना है, जिससे भारत में निवेश प्रवाह प्रभावित होगा।

यूपी सरकार ने लॉन्च की “प्रवासी राहत मित्र” ऐप

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रवासियों को राहत देने और सरकारी योजनाओं और नौकरियों से प्रवासियों को जोड़ने के लिए "प्रवासी राहत मित्र" नामक एक नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को प्रवासियों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के सहयोग से मिलकर विकसित किया गया, इसके अलावा यह ऐप उन्हें सरकारी योजनाओं से भी जोड़ेगी और उनके कौशल के अनुसार नौकरी सर्च में मदद करने के लिए उनका डेटा एकत्र करेगी।

सरकार इस ऐप की मदद से कोविड-19 स्क्रीनिंग की स्थिति, बैंक खाता संख्या, शैक्षिक योग्यता और आश्रित घरों में रखे गए प्रवासी मजदूरों की संख्या एवं अपने घर पहुंच चुके प्रवासी के साथ अन्य विवरणों के बारे में जान सकेगी । इसके अलावा यह ऐप उनके कल्याण के लिए योजनाए तैयार करने में भी मदद करेगी।



-------------------------------
रक्षा मंत्री ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए नए मार्ग किया का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में बनाई गई 80 किलोमीटर लम्बी नई सड़क का उद्घाटन किया है जो नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) के करीब लिपुलेख दर्रे से होकर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए एक नया मार्ग खोलती है। सीमा सड़क संगठन (BRO) ने धारचूला (उत्तराखंड) से लिपुलेख (चीन सीमा) तक कैलाश-मानसरोवर यात्रा मार्ग के रूप में इस सड़क को बनाने का कार्य पूरा किया है।

पहले के मुकाबले इस मार्ग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस पर अब अन्य मार्गों की तुलना में यात्रा केवल एक सप्ताह में पूरी हो सकती है, जबकि पहले 2-3 सप्ताह का समय लगता था। अब इसमें कोई हवाई यात्रा नहीं करनी होगी, साथ ही अब मानसरोवर के तीर्थयात्री भारतीय भूमि पर 84 प्रतिशत और चीन की भूमि पर केवल 16 प्रतिशत की यात्रा करेंगे, जबकि इससे पहले तीर्थयात्री को अन्य मार्गों से 80% सड़क यात्रा चीन में करनी होती थी।

रक्षा मंत्रालय ने 37 एयरफील्ड के आधुनिकीकरण के लिए टाटा पावर के साथ किया समझौता

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के 37 हवाई अड्डों (एयरफील्ड्स) के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए टाटा पावर SED के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 1,200 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
 ये अनुबंध दो चरणों के लिए हस्ताक्षरित किया गया है। जिसमे 1-चरण के तहत एयरफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण के लिए है, भारतीय वायु सेना के हवाई अड्डों को अपग्रेड किया जाएगा।


ICMR ने COVID-19 टेस्टिंग किट की डिलीवरी के लिए भारतीय डाक के साथ मिलाया हाथ

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research-ICMR) ने अपनी कोरोनावायरस COVID-19 टेस्टिंग किट की डिलीवरी के लिए भारतीय डाक सेवा के साथ करार किया है। ये किट आईसीएमआर के 16 क्षेत्रीय डिपो से देश भर में कोरोनोवायरस टेस्टिंग के लिए चुनी गई अतिरिक्त 200 प्रयोगशालाओं में पहुंचाई जाएंगी।

झारखंड सरकार ने राज्य में पान मसाला को एक साल के लिए किया बैन

झारखंड सरकार ने राज्य में पान मसाला के 11 ब्रांडों पर एक साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इस आदेश को राज्य में खाद्य सुरक्षा आयुक्त नितिन कुलकर्णी द्वारा पारित किया गया । राज्य सरकार ने वर्ष 2019-20 के दौरान परीक्षण और विश्लेषण करने के लिए विभिन्न जिलों के विभिन्न ब्रांडों से संबंधित पान मसाला के 41 नमूने एकत्र किए थे।

ट्राइफेड ने AOL के साथ जनजातीय उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

जनजातीय कार्य मंत्रालय के अंतर्गत ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने और आर्ट ऑफ लिविंग (AOL) ने जनजातीय उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्‍येक संगठन के विशिष्‍ट कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।


09 May 2020
-------------------------------

पुरे राष्ट्र में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई महाराणा प्रताप की 480 वीं जयंती

समूचे राष्ट्र में आज यानि 9 मई को महाराणा प्रताप की 480 वीं जयंती मनाई जा रही है। उनका जन्म 9 मई 1540 में हुआ था। हर साल 9 मई को बहादुर राजा के सम्मान महाराणा प्रताप जयंती मनाई जाती है।

KFH टूर्नामेंट को शुरू करने वाले पंडांडा कुट्टप्पा का निधन

कोडावा फैमिली हॉकी टूर्नामेंट के संस्थापक पंडांडा कुट्टप्पा का निधन। कुट्टप्पा ने 1997 में ओलंपिक खेलों की तर्ज पर पहला टूर्नामेंट आयोजित किया था जो अब तक जारी है। वह भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व कर्मचारी और प्रथम श्रेणी के पूर्व हॉकी रेफरी थे, पंडांडा कुट्टप्पा को साल 2015 में कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार से भी सम्मनित किया गया था। कुट्टप्पा पिछले 22 वर्षों इस टूर्नामेंट की देखरेख कर रहे थे। कर्नाटक में हर साल कोडावा फैमिली हॉकी टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है।
कोडावा फैमिली हॉकी टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी उनके के साथ उसी टीम में खेल सकती थीं। आमतौर पर हर साल अप्रैल-मई के महीने में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए औसतन 250 परिवार टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम भेजते हैं।


मदर्स डे या मातृ दिवस 2020: 10 मई

Mother's day: मदर्स डे या मातृ दिवस हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मनाया जाता है और इस वर्ष इसे 10 मई 2020 को मनाया गया। मदर्स डे दुनिया भर में व्यापक स्तर पर माताओं के श्रमसाध्य, बलिदानो को याद करने, प्रशंसा करने, और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, ताकि समाज में माताओं के प्रभाव को बढ़ाया जा सके और बच्चों एवं माँ के बीच संबंध को ओर घनिष्ट बनाया जा सके। हर माँ, जीवन भर एक रक्षक के नाते अपने बच्चों को बिना शर्त प्यार करती है। माँ हमेशा ही अपने बच्चों के कोई न कोई अहम भूमिका निभाती रहती है, जिसमे वह कभी अच्छी दोस्त बन जाती है तो कभी एक शिक्षिका, जो हर परिस्थिति में उन्हें सपोर्ट करती है।

प्रतिष्ठित इतिहासकार हरि शंकर वासुदेवन का निधन

जाने-माने इतिहासकार हरि शंकर वासुदेवन का COVID-19 के कारण निधन। उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूसी एवं यूरोपीय इतिहास और भारत-रूस संबंधों पर किए उनके काम के लिए जाना जाता था।


वासुदेवन दो पुस्तकों Shadows of Substance: Indo-Russian Trade and Military-Technical Cooperation (2010), और Footsteps of Afanasii Nikitin: Travels through Eurasia and India in the Early 21st Century (2015) के लेखक थे । वह प्रतिष्ठित विद्वान, कलकत्ता विश्वविद्यालय में इतिहास और चीनी विभाग के यूजीसी एमेरिटस प्रोफेसर होने के साथ-साथ भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय मौलाना अबुल कलाम आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ एशियन स्टडीज के पूर्व निदेशक थे।

राष्ट्रीय तकनीकी, प्रौद्योगिकी अथवा टेक्नोलॉजी दिवस: 11 मई

National Technology Day: हर साल देश भर में 11 मई को राष्ट्रीय तकनीकी, प्रौद्योगिकी अथवा टेक्नोलॉजी दिवस मनाया जाता है। इसी दिन राजस्थान में भारतीय सेना की पोखरण टेस्ट रेंज में शक्ति-I परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। यह दिन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के जरिए अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने पर केंद्रित होगा।

भारत ने पांच द्वीप देशों की सहायता के लिए शुरू किया "मिशन सागर"

भारत सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के बीच पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को सहायता प्रदान करने के लिए 10 मई 2020 को "मिशन सागर" का शुभारंभ किया है। इस मिशन के तहत, भारतीय नौसेना  के जहाज (INS) 'केसरी' की तैनाती की गई है, जो दो मेडिकल सहायता टीमों के साथ खाद्य वस्तुएं, एचसीक्‍यू गोलियों सहित कोविड सम्‍बन्धित दवाएं और विशेष आयुर्वेदिक दवाओं को लेकर हिंद महासागर के पाँच द्वीप देशों मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस के लिए रवाना हो गया है ।

यह मिशन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के SAGAR  (Security and Growth for All in the Region) अर्थात क्षेत्र में सभी की सुरक्षा और विकास के दृष्टिकोण से प्रेरित है। यह अभियान रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ नजदीकी समन्वय के साथ प्रगति पर है।

स्टार्टअप इंडिया-एनिमल हसबैंड्री ग्रैंड चैलेंज पुरस्कार 

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री, गिरिराज सिंह ने "स्टार्टअप इंडिया-पशुपालन ग्रैंड चैलेंज" के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया है। इस चैलेंज में हिस्सा के लिए स्टार्टअप्स को स्टार्टअप इंडिया पोर्टल - www.startupindia.gov.in पर 11 सितंबर, 2019 से 15 नवंबर, 2019 तक आवेदन करना था ।

इस पुरस्कार की शुरुआत डेयरी विभाग द्वारा स्टार्टअप इंडिया के साथ साझेदारी में पशुपालन और डेयरी क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करने के लिए अभिनव और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य समाधानों की तलाश के लिए  की गई थी।
यहां विजेताओं की सूची जा रही है:

S.No.
श्रेणी
विजेता
1
Value Added Products
Krushak Mitra Agro Services Pvt. Ltd., Mumbai
2
Eliminating Milk Adulteration
White Gold Technologies LLP, Mumbai
3
Product Traceability
EmerTech Solutions Pvt. Ltd., Mumbai
4
E-commerce Solutions
MoooFarm, Gurugram, Haryana
5
Breed Improvement & Animal Nutrition
Adis Technologies, Belagavi, Karnataka


FIH President : नरिंदर बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ा

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने FIH के अध्यक्ष के रूप में नरिंदर बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ा दिया है। बत्रा और इस कार्यकारी मंडल के सदस्य जो अक्टूबर 2020 में समाप्त होने वाले थे, अब वे कार्यकाल बढ़ा दिए गए हैं।

WHO और UN ने चेचक उन्मूलन की 40वीं वर्षगांठ पर जारी किया स्मारक डाक टिकट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राष्ट्र (UN) की पोस्टल एजेंसी ने चेचक के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। ये स्मारक डाक टिकट डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन (UNPA) के सर्जियो बाराडाट द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

यह डाक टिकट चेचक से लड़ने में वैश्विक एकजुटता की एक पहचान है और एक साथ काम करने वाले लाखों लोगों को सम्मानित करने का कार्य करता है। टेड्रोस एडहानॉम ने इस स्मारक टिकट के लिए संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मूल के एक शीर्ष अधिकारी अतुल खरे का आभार व्यक्त किया जिनके प्रयासों से स्‍मारक टिकट जारी हो पाया है।। भारत में जन्मे खरे वर्तमान में ऑपरेशनल सपोर्ट डिपार्टमेंट (DOS) के सेक्रेटरी जनरल के साथ कार्यत हैं, जिसके अंतर्गत UN पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन आता है।

कोरोनावायरस वैक्सीन विकसित करने के लिए ICMR ने भारतबायोटेक के साथ मिलाया हाथ

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने देश में COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए भारत बायोटेक के साथ समझौता किया है। इस वैक्सीन को पुणे स्थित ICVR के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में आइसोलेटेड किए COVID-19 मरीजों में से अलग किए गए वायरस स्ट्रेन को उपयोग करके विकसित किया जाएगा।

ICMR ने 11 वायरस स्ट्रेन में से एक वायरस को साझा किया है जो भारत बायोटेक के साथ पारंपरिक में कामयाब रहा है। एक बयान में कहा गया कि ‘वायरस स्ट्रेन' को एनआईवी से सफलतापूर्वक बीबीआईएल भेज दिया गया है। साथ ही ‘‘दो साझेदारों के बीच टीके के विकास पर काम शुरू हो चुका है। आईसीएमआर-एनआईवी टीके के विकास के लिए बीबीआईएल को निरंतर सहायता प्रदान करेगा।

अब राज्य और बहु-राज्यों के सहकारी बैंकों पर भी लागू होंगे SARFAESI अधिनियम के प्रावधान

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक आदेश जारी किया गया है, जिसमे कहा गया है कि वित्तीय आस्तियों का प्रतिभूतिकरण तथा प्रतिभूति हित प्रवर्तन (SARFAESI) अधिनियम, 2002 (Securitisation and Reconstruction of Financial Assets and Enforcement of Security Interest - SARFAESI) के प्रावधान अब राज्य और बहु-राज्यों के सहकारी बैंकों पर भी लागू होंगे।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के तहत जारी 2003 की अधिसूचना को भी बरकरार रखा, जिसके द्वारा सहकारी बैंक को SARFAESI अधिनियम के प्रावधानों की तलाश के लिए बैंकों की श्रेणी में लाया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस फैसले के पीछे का उद्देश्य सिविल कोर्ट या सहकारी समितियों अधिनियम के तहत प्रक्रिया सारांश के माध्यम से होने वाली देरी को दूर करना था। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली 5-न्यायाधीश की पीठ ने फैसला सुनाया ।

क्या है SARFAESI अधिनियम?
सरफेसी एक्ट सिक्योरिटाइजेशन और रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड एनफोर्समेंट ऑफ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एक्ट यानि वित्तीय आस्तियों का प्रतिभूतिकरण तथा प्रतिभूति हित प्रवर्तन (SARFAESI) अधिनियम है। इस अधिनियम का इस्तेमाल बैंक बैड लोन विशेष रूप से गैर-निष्पादित आस्तियों को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक उपकरण के रूप में करते हैं। यह अधिनियम आस्तियों के पुनर्निर्माण के लिए गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों को स्थानांतरित करने के लिए प्रक्रियाएं प्रदान करता है। यह अधिनियम न्यायालय के  हस्तक्षेप के बिना बैंकों के सुरक्षा हितों को भी लागू करता है। यह अधिनियम भारत में वित्तीय संस्थानों को किसी ऋण की वसूली के लिए अचल संपत्ति पर कब्जा करने का अधिकार देता है।

SBI ने लॉन्च की "आरोग्य संजीवनी" हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जनरल इंश्योरेंस ने "आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी" नामक एक सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की है। इस पॉलिसी के अंतर्गत भारत में कहीं भी बीमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने पर 1 लाख से लेकर 5 लाख रु तक का कवर प्रदान किया जाएगा।

मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू की 'FIR आपके द्वार योजना'

मध्यप्रदेश सरकार ने भोपाल में देश में अपनी तरह की पहली 'FIR आपके द्वार योजना' का शुभारंभ किया है। 'FIR आपके द्वार योजना' को 11 मंडल मुख्यालयों के 23 पुलिस स्टेशनों में पायलट परियोजना के तौर पर शुरू किया गया है, जिसमें एक शहरी और एक ग्रामीण पुलिस स्टेशन शामिल हैं। इस योजना के लिए "डायल 100" वाहन ने FIR दर्ज करने के लिए हेड कांस्टेबलों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने लॉन्च किया ‘Own-Online’ प्लेटफ़ॉर्म

भारत की कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (M&M) ने एंड-टू-एंड, ऑनलाइन वाहन स्वामित्व समाधान उपलब्ध कराने हेतु  ‘Own-Online’ नामक एक नया प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। 

प्लेटफ़ॉर्म ‘Own-Online’ ’के बारे में:
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने प्लेटफ़ॉर्म ‘Own-Online’ को अपने ग्राहकों को वाहन की डिलीवरी का चयन में पारदर्शी, निर्बाध और संपर्क रहित अनुभव प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। कंपनी इस ऑनलाइन वाहन स्वामित्व समाधान के माध्यम से अपने ग्राहकों को फाइनेंस, बीमा, विनिमय, एक्सेसरीज़ और महिंद्रा वाहन की खरीद करने में सक्षम बनाती है। इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए कोई भी ग्राहक बिना अपने घरों से बाहर निकले केवल चंद क्लिकों करके चार सरल चरणों से किसी भी महिंद्रा वाहन का मालिक बन सकता है। कंपनी के पैन-इंडिया नेटवर्क को बैक-एंड तकनीक और प्रक्रिया को एकजुट करके इस प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ा गया है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस: 12 मई

International Nurse Day यानि अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस हर साल 12 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। उन्हें लेडी विद द लैंप के नाम से भी जाना जाता था। उन्हें मॉडर्न नर्सिंग का जनक भी कहा जाता है, जो एक ब्रिटिश समाज सुधारक और सांख्यिकीविद भी थीं।

इजरायल ने रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में तेल अवीव की सड़क का नाम बदलकर किया  'टैगोर स्ट्रीट'

इजराइल ने 08 मई को 159 वीं जयंती पूरी करने वाले प्रसिद्ध भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि देने के लिए तेल अवीव की एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखने का फैसला किया है। इज़राइल ने रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर इस सड़क को 'टैगोर स्ट्रीट' नाम दिया।

DRDO ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को सैनिटाइज करने के लिए विकसित की DRUVS कैबिनेट 

हैदराबाद स्थित डीआरडीओ की प्रमुख लैब रिसर्च सेंटर ईमारत (RCI) ने अल्ट्रावायोलेट सेनेटाइज़र (DRUVS) नामक एक स्वचालित व संपर्करहित कैबिनेट विकसित किया है। इसे मोबाइल फोन, आईपॉड, लैपटॉप, करेंसी नोट, चेक, चालान, पासबुक, पेपर, लिफाफे आदि को सेनेटाइज़ करने के लिए डिजाइन किया गया है।


पुणे के NIV ने विकसित की भारत की पहली एंटीबॉडी टेस्ट किट "एलिसा"

पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने भारत की पहले स्वदेशी एंटीबॉडी टेस्ट किट "ELISA" को सफलतापूर्वक विकसित कर लिया है। यह एंटीबॉडी टेस्ट किट SARSCoV2 संक्रमण के संपर्क में आने वाली आबादी के अनुपात की निगरानी में मदद करने के अलावा COVID -19 का मुकाबला करने में भी मददगार साबित होगी। इसके अलावा ICMR ने एलिसा टेस्टिंग किट का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए  ZYDUS CADILA के साथ एक करार भी किया है।

12 May 2020
-------------------------------

पूर्व लोकसभा सांसद राजा रंगप्पा नाइक का निधन

पूर्व लोकसभा सांसद और जनता दल (एस) के वरिष्ठ नेता राजा रंगप्पा नाइक का निधन । वह 1996 में लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने संसद में कर्नाटक राज्य की रायचूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।


इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव का पदभार किया ग्रहण

इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला लिया है। उनकी नियुक्ति आनंद कुमार के स्थान पर की गई, जिन्हें संस्कृति मंत्रालय के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने लॉन्च की ओडिशा विश्वविद्यालय हेल्पलाइन सेवा “भरोसा”

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय हेल्पलाइन “भरोसा” का शुभारंभ किया है। यह हेल्पलाइन सेवा COVID-19 महामारी संकट के दौरान छात्र समुदाय को होने वाली परेशानियों को दूर करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से ओडिशा के सभी विश्वविद्यालयों के छात्रों को संज्ञानात्मक भावनात्मक पुनर्वास सेवाएं प्रदान करना है।

CSIR-NAL ने नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर "स्वस्थ वायु" किया विकसित

बैंगलोर स्थित CSIR-राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशाला द्वारा COVID-19 मरीजो के इलाज के लिए एक गैर इनवेसिव BiPAP वेंटिलेटर “स्वस्थ वायु” विकसित किया गया है। गैर इनवेसिव की अनूठी विशेषताएं वाला यह “स्वस्थ वायु” BiPAP वेंटिलेटर वायरस फैलने के खतरे को कम करने में मदद करेगा। इस वेंटिलेटर को बिना किसी विशेष नर्सिंग संचालन के साथ-साथ बहुत सरल, लागत प्रभावी, कॉम्पैक्ट और अधिकांश स्वदेशी उपकरणों के साथ कॉन्फ़िगर किया गया है।

INR-USD वायदा एवं विकल्प अनुबंधों को अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों पर किया गया लॉन्च

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों पर ‘भारतीय रुपया-अमेरिकी डालर वायदा एवं विकल्प अनुबंधों’ (INR-USD Futures and Options contracts) को लॉन्‍च किया गया है। गुजरात के गांधीनगर स्थित GIFT इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर में BSE के इंडिया INX और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के NSE-IFSC में INR-USD वायदा एवं विकल्प अनुबंधों को  लॉन्च किया गया हैं।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने लॉन्च किया चैंपियन पोर्टल 

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय द्वारा “चैंपियन” नामक एक नए पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। यह प्रौद्योगिकी आधारित एक नियंत्रण कक्ष-सह-प्रबंधन सूचना प्रणाली है। CHAMPION का अर्थ Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength यानि आधुनिक तकनीक के सांमजस्यपूर्ण अनुप्रयोंगों के साथ छोट उद्योगों को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने के मूल लक्ष्य के अनुरुप इस पोर्टल को चैंपियन्स का नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर MSME मंत्रालय से जुडी समस्त जानकारियां एक स्थान पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने संन्यास का किया ऐलान

पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने भारतीय पैरालंपिक समिति (Paralympic Committee of India) में पदाधिकारी के रूप में अपनी सेवाए देने के लिए पैरालंपिक खेलों से संन्यास की घोषणा की है। नेशनल स्पोर्ट्स कोड के अनुसार, एक सक्रिय एथलीट किसी भी फेडरेशन में आधिकारिक रूप से पद पर नहीं रह सकता है। वह पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला होने के साथ-साथ अपने शानदार करियर के दौरान कुल 58 राष्ट्रीय और 23 अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाली पैरा-एथलीट भी हैं।

बेंगलुरु हवाई अड्डा ने जीता भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ने भारत और मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे होने के लिए इस साल का SKYTRAX पुरस्कार जीता है। इस एयरपोर्ट को ग्राहकों द्वारा वर्ष 2020 के वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में पिछले चार साल में तीसरी बार भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के रूप में वोट दिया गया था।

ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिका ने किया "Pranavayu" कार्यक्रम का शुभारंभ

कर्नाटक की ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिका द्वारा "Pranavayu" नामक एक कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह कार्यक्रम नगर निगम द्वारा बेंगलुरुवासियों के लिए श्वसन स्वास्थ्य की जांच कराने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है, क्योंकि जिले में अब तक 175 COVID-19 संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है। जिले में संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, लोगों को क्वारंटाइन रहने और निगरानी गतिविधियों सहित ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने का आदेश दिया गया है, जिनके घातक कोरोना वायरस से संक्रमण होने की अधिक संभावना है।

अगस्त में प्रकाशित की जाएगी प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल के जीवन पर लिखी गई पहली बायोपिक

प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल के जीवन पर लिखी गई पहली बायोपिक 'Finding Freedom: Harry and Meghan and the Making of A Modern Royal Family' को 11 अगस्त, 2020 को प्रकाशित किया जाएगा। इस बायोपिक को दो शाही पत्रकारों ओमी स्कॉबी और कैरोलिन डूरंड द्वारा लिखा गया है।

भारत में होने वाला फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2021 के लिए किया गया स्थगित

भारत में आयोजित होने वाले फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2020 को कोरोनोवायरस महामारी के चलते अगले साल यानि 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। फीफा-कॉन्फेडरेशन के कोविड -19 वर्किंग ग्रुप ने अब अंडर -17 महिला विश्व कप को 17 फरवरी -7 मार्च, 2021 तक के बीच भारत में आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस टूर्नामेंट में जापान और उत्तर कोरिया ने एशियाई टीमों के लिए उपलब्ध दो जगह के लिए क्वालिफाई कर लिया है, जबकि भारत ने मेजबान के रूप में मुख्य टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाइंग किया है।

13 May 2020
-------------------------------

पूर्व नेशनल टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह का निधन

भारत के पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का निधन। वे 1989 में हैदराबाद में हुए पुरुष सिंगल फाइनल में एस. श्रीराम को हराकर राष्ट्रीय चैंपियन बने थे। उन्होंने 1980 में एशियाई चैंपियनशिप में पदार्पण करने के बाद कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था।


चीन ने जीता FIDE chess.com ऑनलाइन नेशंस कप

चीन की टीम द्वारा अमेरिका के खिलाफ खले गए पहले FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप संस्करण में जीत दर्ज की है। चीन द्वारा अमेरिका के साथ खेला गया फाइनल मुकाबला 2-2 के ड्रॉ पर समाप्त हुआ। राउंड-रॉबिन स्टेज में अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर रहने के कारण चीन को विजेता घोषित किया गया।


13 May 2020
-------------------------------

जाने-माने टीवी कलाकार शफीक अंसारी का निधन

दिग्गज टीवी अभिनेता शफीक अंसारी का निधन। वह सबसे ज्यादा टीवी कार्यक्रम 'क्राइम पेट्रोल' में निभाए अपने किरदारों प्रसिद्ध थे। वह 2008 से सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (CINTAA) के सदस्य थे। वे अभिनेता होने के अलावा, पटकथा लेखक और एक सहायक निर्देशक भी थे। वह अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की साल 2003 में आई फिल्म 'बागबान' के पटकथा लेखकों में से एक थे।


वर्ष 2020 के ड्यूश फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड्स का हुआ ऐलान

दुनिया भर में 14 देशों के 17 पत्रकारों को "मीडिया में मानव अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उत्कृष्ट प्रतिबद्धता" दिखाने के लिए Deutsche Welle Freedom of Speech Award 2020 के लिए चुना गया है।
भारतीय पत्रकार सिद्धार्थ वरदराजन, 3 मई 2020 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जर्मन पब्लिक न्यूज़ आउटलेट डॉयचे वेले द्वारा प्रस्तुत किए गए वर्ष 2020 के फ्रीडम ऑफ़ स्पीच अवार्ड के 17 प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं। यह पुरस्कार दुनिया भर के उन पत्रकारों को प्रदान किया गया है, जिन्हें COVID-19 महामारी पर अपनी रिपोर्टिंग के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ा हो, यह उन्हें गिरफ्तार किया गया हो अथवा धमकी दी गई हो।


यहाँ विजेता की पूरी सूची दी जा रही है:

S.No.
विजेता
देश
1
Siddharth Varadarajan
भारत
2
Ana Lalic
सर्बिया
3
BlazZgaga
स्लोवेनिया
4
SergejSazuk
बेलोरूस
5
Elena Milashina
रूस
6
Darvinson Rojas
वेनेजुएला
7
Mohammad Mosaed
ईरान
8
Beatific Gumbwanda
जिम्बाब्वे
9
David MusisiKaryankolo
युगांडा
10
NurcanBaysal
तुर्की
11
İsmetCigit
तुर्की
12
Fares Sayegh
जॉर्डन
13
Sovann Rithy
कंबोडिया
14
Maria Victoria Beltran
फिलीपींस
15
Chen Qiushi
चीन
16
Li Zehua
चीन
17
Fang Bin
चीन


13 May 2020
-------------------------------

प्रसिद्ध अमेरिकी कॉमेडियन जेरी स्टिलर का निधन

हाल ही में अमेरिका के हास्य कलाकार जेरी स्टिलर का निधन हो गया। उन्हें टीवी के सीनफील्ड में जॉर्ज कॉस्टेंज़ा के पिता की अपनी अहम भूमिका के लिए जाता था, जिसके लिए उन्हें 1997 में एमी अवार्ड्स के लिए भी नॉमिनेटेड किया गया था। उनकी अन्य लोकप्रिय भूमिकाओं में टीवी सिटकॉम "द किंग ऑफ़ क्वींस" में आर्थर स्पूनर की भूमिका भी शामिल हैं। उन्हें वर्ष 2007 में पत्नी मीरा के साथ हॉलीवुड वॉक ऑफ फ़ेम में स्टार जोड़ी के तौर पर शामिल किया गया था। 


फ्रेंच साइकिलिस्ट रेमी डि ग्रेगोरियो पर यूसीआई ने 4 साल का लगाया प्रतिबंधित

इंटरनेशनल साइक्लिंग यूनियन (UCI) द्वारा फ्रेंच साइकिलिस्ट रेमी डि ग्रेगोरियो पर प्रतिबंधित ब्लड-बूस्टिंग हार्मोन ईपीओ (Erythropoietin) का सेवन करने के लिए 4 साल का प्रतिबंध लगाया गया है।
रेमी डि ग्रेगोरियो को 8 मार्च, 2018 को पेरिस से नीस की लंबी दूरी की ट्रिप के दौरान किए डोपिंग टेस्ट में प्रतिबंधित ब्लड-बूस्टिंग हार्मोन लेने का पॉजिटिव पाया गया था। उनका निलंबन टेस्ट किए जाने की तारीख से शुरू होगा यानि उन्हें 7 मार्च 2022 तक निलंबित कर दिया गया।


एसोचैम ने आयोजित की भारत-बांग्लादेश 'वर्चुअल कॉन्फ्रेंस'

एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) द्वारा भारत-बांग्लादेश 'वर्चुअल कॉन्फ्रेंस' का आयोजन किया गया। केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस वर्चुअल कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस सम्मेलन में बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी, मेघालय के मुख्यमंत्री कौनरेड सांगमा, तथा बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त गांगुली दास ने भाग लिया।

TDB और CII ने मिलकर डिजिटल सम्मेलन "RE-START" का किया आयोजन

प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (Technology Development Board) और भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) द्वारा संयुक्त रूप से एक डिजिटल सम्मेलन "RE-START" का आयोजन किया गया है। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन द्वारा डिजिटल सम्मेलन "RE-START (Reboot the Economy through Science, Technology and Research Translations)" को संबोधित किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर किया गया था।

झारखंड की सोहराई खोवर पेंटिंग और तेलंगाना के तेलिया रुमाल को मिला जीआई-टैग

झारखंड की सोहराई खोवर (Sohrai Khovar) पेंटिंग और तेलंगाना के तेलिया रुमाल (Telia Rumal) को भौगोलिक उपदर्शन रजिस्ट्री (Geographical Indications Registry) द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। झारखंड की सोहराय खोवर पेंटिंग के लिए जीआई -टैग का आवेदन सोहराई कला महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड द्वारा दिया गया था, जबकि तेलंगाना के तेलिया रूमाल के लिए जीआई-टैग का आवेदन पुट्टपका हैंडलूम क्लस्टर-आईएचडीएस के सहायक संघ द्वारा किया गया था।


सोहराई खोवर पेंटिंग के बारे में:
झारखंड की स्थानीय आदिवासी महिलाएं द्वारा सोहराई खोवर पेंटिंग बनाई जाती हैं जो एक पारंपरिक और अनुष्ठानिक भित्ति-चित्र कला है। यह हजारीबाग जिले में अधिकांश स्थानीय फसल काटने और विवाह के समय के दौरान ही प्रचलित है। इसे बनाने के लिए झारखंड के हजारीबाग जिले के क्षेत्र में मिलने वाली विभिन्न रंगों की स्थानीय और प्राकृतिक रूप से उपलब्ध मिट्टी का उपयोग किया जाता है।
तेलिया रूमाल के बारे में:
तेलिया रुमाल बनाने के लिए कपड़े में कॉटन लूम के साथ जटिल हस्तनिर्मित का काम शामिल है जो केवल पारंपरिक हथकरघा प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया जा सकता है और किसी अन्य यांत्रिक साधनों द्वारा नहीं। तेलिया रुमाल तीन विशेष रंगों जैसे लाल, काले और सफेद में आता है, और विभिन्न प्रकार के डिजाइन इसकी विशिष्टता का प्रतीक है।


सानिया मिर्ज़ा बनीं फेड कप हार्ट अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा एशिया/ओशिनिया ज़ोन के लिए फेड कप हार्ट अवार्ड 2020 जीतने वाली पहली भारतीय बन गई है। उन्होंने इस श्रेणी में इंडोनेशिया की 16 वर्षीय प्रिस्का मैडलीन नुग्रोहो को पछाड़ने और मां बनने के बाद टेनिस में सफल वापसी करने के लिए यह पुरस्कार अपने नाम किया है। वह सार्वजनिक वोट के आधार पर चुने गए 4 विजेताओं में से एक हैं, जिसमें लातविया की अनास्तासिजा सेवास्तोवा (क्वालिफायर अवार्ड जीतने वाली), एस्टोनियाई एनेट कोंटेविट (यूरोप/अफ्रीका I ज़ोन) और मेक्सिको के फ़र्नान्डा कॉन्ट्रेरास गोमेज़ (अमेरिका I ज़ोन) शामिल हैं।


मनोज आहूजा होंगे CBSE के नए अध्यक्ष

ओडिशा कैडर के IAS अधिकारी मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वे लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में विशेष निदेशक के पद पर कार्यत है। वह सीबीएसई में वर्तमान अध्यक्ष अनीता करवाल का स्थान लेंगे।

वी. विद्यावती बनीं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की नई महानिदेशक (DG)

IAS अधिकारी वी. विद्यावती को 12 मई 2020 से प्रभावी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के नये  महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1991 बैच के कर्नाटक कैडर की अधिकारी हैं।


भारतीय मुक्केबाज अखिल कुमार NADA के Disciplinary Panel में फिर से शामिल

पूर्व राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज अखिल कुमार को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) के अनुशासन पैनल (Disciplinary Panelमें फिर से शामिल किया गया है। इससे पहले भी उन्होंने 2017 से 2019 तक पैनल में सेवा दी थी।


CAPF की कैंटीन में 1 जून से बेचे जाएंगे केवल स्वदेशी उत्पाद



ICCR ने COVID-19 से लड़ने के लिए "यूनाइटेड वी फाइट" सोंग किया लॉन्च

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (Indian Council for Cultural Relations-ICCR) द्वारा "United we Fight" नामक एक नए गाने (सोंग) का अनावरण किया गया है। इस गाने को भारत के जाने माने कम्पोजर, संगीतकार और सिंगर्स ने लोगों को कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने के लिए आशा का संदेश देने के लिए जारी किया गया है। यह गीत एक संगीत प्रस्तुति है जिसके अंग्रेजी बोल को भारतीय शास्त्रीय संगीत के नोट्स और बीट्स, के साथ 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भावना को बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप रखना किया अनिवार्य 

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य कर दिया है। रेलवे के अनुसार, अब यात्रियों के लिए यात्रा शुरू करने से पहले अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना अनिवार्य हो गया है।


अमेरिका के CDC ने भारत सरकार की सहायता के लिए दिए 3.6 मिलियन डॉलर

यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा भारत को 3.6 मिलियन डॉलर की सहायता राशि दी गई है। इस राशि का उद्देश्य COVID-19 महामारी के खिलाफ भारत की प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करना है। साथ ही, यह भारत की रोकथाम, तैयारियों और प्रतिक्रिया गतिविधियों का भी सहयोग करेगा। इसके अलावा यह भारत को SARS-COV-2 परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने के प्रयास में भी मदद करेगा।

बेंगलुरु के हवाई अड्डे ने जीता सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के लिए SKYTRAX पुरस्कार

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ने भारत और मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे होने के लिए इस साल का SKYTRAX पुरस्कार जीता है। इस एयरपोर्ट को ग्राहकों द्वारा वर्ष 2020 के वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में पिछले चार साल में तीसरी बार भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के रूप में चुना गया है।

विश्व आर्थिक मंच ने ग्लोबल एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स में भारत को रखा 74वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा भारत को वैश्विक  ‘Energy Transition Index’ में 74 वें स्थान पर रखा गया है। भारत ने आर्थिक विकास, ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता के सभी प्रमुख मापदंडों में सुधार करके दो स्थान की छलांग लगाई हैं। भारत दुनिया के उन चुनिन्दा देशों में से एक है जिसने साल 2015 से लगातार साल-दर-साल प्रगति की है।

"एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स (ETI)" में स्वीडन ने टॉप किया है, वहीं स्विट्जरलैंड और फिनलैंड क्रमशः 2 और 3 स्थान पर हैं।
"Energy Transition Index (ETI)" के बारे में:
"एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स (ETI)" एक तथ्य-आधारित रैंकिंग है, जो नीति-निर्माताओं और व्यवसायों को एक सफल ऊर्जा ट्रांजिशन के लिए योजना तैयार करने में सक्षम बनाता है। यह सूचकांक आर्थिक विकास और विकास, पर्यावरण स्थिरता, ऊर्जा सुरक्षा, सुरक्षित, टिकाऊ, सस्ती और समावेशी ऊर्जा प्रणालियों में ट्रांजिशन के लिए उनकी तत्परता के आधार पर अपने ऊर्जा प्रणालियों के वर्तमान प्रदर्शन पर 115 अर्थव्यवस्थाओं का आकलन करता है।

इटली ने सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए  'iFeel-You' ब्रेसलेट किया विकसित 

जेनोआ स्थित इटैलियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए 'iFeel-You' ब्रेसलेट विकसित किया है। यह ब्रेसलेट उपयोगकर्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करने में मदद करेगा। इस ब्रेसलेट को कोरोनोवायरस लॉकडाउन में सुरक्षा के उपायों के रूप में विकसित किया गया है, जिनमे धीरे-धीरे छुट दी जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day ) : 15 मई

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन परिवारों के महत्व और परिवारों के विकास में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाता है। एक खुशहाल और स्वस्थ परिवार एक सहायक समाज के लिए बनाता है, जो बदले में राष्ट्र के बेहतर नागरिक बनाता है।

WTO के प्रमुख रॉबर्टो अज़ेवेदो ने दिया इस्तीफा

विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख, रॉबर्टो अज़ेवेदो 31 अगस्त को अपने पद से हट जाएंगे। वह 2013 में विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख बने थे। ब्राजील के 62 वर्षीय राजनयिक का दूसरा  चार वर्षीय कार्यकाल सितंबर 2021 को समाप्त होने वाला था। लेकिन, अब वह कुछ सालों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरफ से बनाये जा रहे गहन दबाव में आकर अपने कार्यकाल में कटौती कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प ने जिनेवा स्थित व्यापार निकाय पर अमेरिका विरोधी पूर्वाग्रह और अन्य शिकायतों का आरोप लगाया था।



फिल्म अभिनेता साई गुंडेवार का निधन

फिल्म अभिनेता, मॉडल, वॉयसओवर कलाकार और एक उद्यमी, साई गुंडेवार का निधन हो गया है। उनकी लोकप्रियता 2010 में हिट रियलिटी टीवी शो MTV स्प्लिट्सविला, सीजन 4 में भाग लेने के बाद बढ़ी। उन्होंने पीके में आमिर खान और रॉक ऑन में भी अभिनय किया है।


वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की 32वीं बैठक

राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की 32वीं बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। बैठक एक थीम के साथ आयोजित की गई थी: एक समन्वित राष्ट्रमंडल COVID-19 प्रतिक्रिया का उद्धार यानी Delivering a co-ordinated Commonwealth COVID-19 response.



पश्चिम बंगाल सरकार ने शुरू की ‘Matir Smristi’ योजना 

पश्चिम बंगाल सरकार ने 6 जिलों की 50,000 एकड़ बंजर भूमि का इस्तेमाल करने के लिए ‘Matir Smristi’ योजना की शुरूआत की है। यह योजना बागवानी और मछलीपालन में स्थानीय लोगों को जोड़ते हुए आय गतिविधियों को शुरू करने में मददगार साबित होगी। 'मातिर स्मृस्ती' योजना से ग्रामीण बंगाल के लगभग 2.5 लाख नागरिको को लाभ मिलेगा।

फेडरल बैंक लिमिटेड का मनीग्राम पेमेंट सिस्टम के साथ टाई-अप

एक निजी क्षेत्र का बैंक, फेडरल बैंक लिमिटेड भारत में ग्राहकों के लिए कॉस्ट इफेक्टिव डायरेक्ट-टू-बैंक खाता क्रेडिट आप्शन की पेशकश करने के लिए मनीग्राम पेमेंट सिस्टम के साथ टाई-अप किया है। यह टाई-अप अप्रवासी भारतीयों को भारत में धन हस्तांतरित करने के लिए आधुनिक, कम लागत, तेज, आसान और विश्वसनीय तरीके से पहुंच में मदद करेगा। 

V. एडमिरल जी.एम. हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी 2020 की घोषणा

लेफ्टिनेंट कमांडर अक्षय कुमार को वाइस एडमिरल जी.एम. हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी वर्ष 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान के एंटी-सबमरीन वारफेयर स्कूल में कमीशन किया गया है। पुरस्कार समारोह केरल के कोच्चि के मैरीटाइम वारफेयर सेंटर में आयोजित किया गया था।



विश्व बैंक ने भारत के लिए की 1 बिलियन $ के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा

COVID-19 महामारी के मद्देनजर, विश्व बैंक ने भारत के लिए 1 बिलियन के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है। यह पैकेज भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों के लिए होगा। इसलिए, यह उन गरीब और कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करने में भारत के प्रयासों का समर्थन करेगा, जो COVID-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए।



केंद्र सरकार ने की "चावल निर्यात संवर्धन मंच" की स्थापना

भारत सरकार द्वारा चावल निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए चावल निर्यात संवर्धन मंच (Rice Export Promotion Forum) की स्थापना की गई है। चावल निर्यात संवर्धन मंच की स्थापना कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात संवर्धन विकास प्राधिकरण (Agricultural and Processed Foods Export Promotion Development Authority-एपिडा) के तत्वावधान में की गई है।
REPF वैश्विक बाजार में चालवा के निर्यात को विशेष रूप से बढ़ाने के लिए चावल के निर्यात की पूरी उत्पादन/आपूर्ति श्रृंखला के लिए हितधारकों की पहचान करने, दस्तावेज़ पहुँचाने और सहयोग स्थापित करने के लिए उपयोगी कदम उठाएगा। इसके अलावा यह उत्पादन और निर्यात से संबंधित घटनाक्रमों की निगरानी, पहचान और पूर्वानुमान के साथ-साथ अन्य जरुरी नीतिगत उपायों को भी आगे बढ़ाएगा।

G20 देशों के वर्चुअल ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट मिनिस्ट्रियल बैठक के दूसरे संस्करण का हुआ आयोजन

सऊदी अरब की अध्यक्षता में असाधारण G20 वर्चुअल ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट मिनिस्ट्रियल बैठक का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता निवेश मंत्री, खालिद अल-फ़लेह की उपस्थिति में सऊदी के वाणिज्य मंत्रीमाजिद अल क़ासबी द्वारा की गई थी। इस वर्चुअल बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया।


राजनाथ सिंह ने आईसीजीएस ‘सचेत’ और दो इंटरसेप्टर नौकाओं का किया जलावतरण

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गोवा में भारतीय तटरक्षक बल के पोत (आईसीजीएस) ‘सचेत’ और दो इंटरसेप्टर नौकाओं (IBs) C-450 और C-451 का जलावतरण किया है। यह  भारतीय तटरक्षक बल के इतिहास में पहला मौका है जब है किसी तट रक्षक जहाज को डिजिटल माध्यम से कमीशन किया गया है, जो कि COVID-19 महामारी के तहत सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त प्रोटोकॉल को बनाए रखने के लिए बहुत जरुरी है।


स्लोवेनिया यूरोप में कोरोनोवायरस-फ्री होने वाला बना पहला देश

स्लोवेनिया COVID-19 महामारी को अधिकारिक रूप से रोकने वाला यूरोप का पहला राष्ट्र बन गया। अब स्लोवेनिया ने अन्य यूरोपीय देशों से प्रवेश करने वाले लोगों पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए गए है।
इटली, ऑस्ट्रिया, हंगरी और क्रोएशिया से जुड़े 2 मिलियन से अधिक लोगों के देशों में महामारी घोषित किए जाने के बाद से COVID-19 के 1,464 मामले सामने आए है और 103 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा सरकार ने कई प्रतिबंधों में छुट देना शुरू किया है, जो बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए लगाए गए थे। सभी दुकानों और ड्राइविंग स्कूलों को भी अपनी सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी गई है।


आदिवासी युवाओं को कुशल बनाने के लिए 'गोल' कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा डिजिटल प्रणाली के माध्यम से आदिवासी युवाओं को मेंटरशिप प्रदान करने के लिए “GOAL (Going Online As Leaders)” कार्यक्रम शुरू किया गया है। "गोल (गोइंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स)" कार्यक्रम जनजातीय कार्य मंत्रालय के साथ शुरू की गई फेसबुक इंडिया की संयुक्त पहल है।

गुजरात में "आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना" का हुआ शुभारंभ

गुजरात सरकार द्वारा "आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना" का शुभारंभ किया गया। इस योजना का उद्देश्य ब्याज सब्सिडी, ऋण स्थगन सहित 1 लाख रुपये तक का गारंटी रहित ऋण प्रदान करना है। यह सभी सुविधाएं राज्य के एक लाख से अधिक छोटे व्यापारियों, सड़क विक्रेताओं और छोटे पेशेवरों के लिए शुरू की गई हैं। गुजरात सरकार ने 3 साल की अवधि के लिए ऋण लगभग 5000 करोड़ रुपये का ऋण देने का लक्ष्य है।


साहित्य अकादमी से सम्मानित बंगाली लेखक देवेश रॉय का निधन

लेखक के रूप में पांच दशक लिखने वाले दिग्गज बंगाली लेखक देवेश रॉय का निधन। उन्हें उनके उपन्यास 'Teesta Parer Brittanto' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

देवेश रॉय की पहली पुस्तक जाजति (Jajati) थी, और कई बंगाली दैनिकों में उनका नियमित योगदान भी रहता था। उन्होंने विभिन्न प्रसिद्ध पुस्तकों जैसे कि Borisaler Jogen Mondal, Manush Khun Kore Keno, और Samay Asamayer Brittanto आदि का लेखन भी किया था।

बांग्लादेश के प्रख्यात साहित्यकार और प्रोफेसर अनीसुज्जमान का निधन

बांग्लादेश के प्रख्यात साहित्यकार, शिक्षाविद् और प्रोफेसर अनीसुज्जमान का निधन। वह वर्ष 2012 से बंगला अकादमी के अध्यक्ष थे। वह एक स्वंत्रता सेनानी थे और उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भाषा आंदोलन में भी भाग लिया था।


केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने ई-लॉन्च किए NBT की कोरोना स्टडीज़ श्रृंखला के 7 नए टाईटल

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने एनबीटी इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई कोरोना स्टडीज़ सीरिज के अंतर्गत प्रिंट और ई-संस्करण शीर्षक ई-लॉन्च किए हैं। ये 7 शीर्षक "Psycho-Social impact of pandemic & lockdown and how to Cope With" पर आधारित हैं।

इंटरनेशनल डे ऑफ लाइट: 16 मई

हर साल 16 मई को प्रकाश के विज्ञान, संस्कृति और कला, शिक्षा, एवं सतत विकास के साथ-साथ चिकित्सा, संचार और ऊर्जा के रूप में विविध क्षेत्रों में भी आम भूमिका निभाने के लिए इंटरनेशनल डे ऑफ़ लाइट दुनिया भर मनाया जाता है। इसके अलावा यह दिन 1960 में भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर थियोडोर मैमन द्वारा लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ का भी प्रतीक है।


IIT गांधीनगर द्वारा विकसित किया गया “MIR AHD Covid-19 Dashboard”

आईआईटी गांधीनगर के शोधकर्ताओं द्वारा "MIR AHD Covid-19 Dashboard" नामक एक इंटरैक्टिव COVID-19 डैशबोर्ड विकसित किया गया है। डैशबोर्ड का उद्देश्य इस संकट के समय अनुसंधान समर्थित निर्णय लेने के लिए हितधारकों और जनता को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना है। यह इंटरेक्टिव डैशबोर्ड कोरोनवायरस की अनुसार टेस्टिंग की योजना बनाने में प्रशासन, अस्पतालों और लोगों की सहायता करने में सक्षम है। साथ ही, यह लॉकडाउन के  बाद विभिन्न परिदृश्यों में सामुदायिक संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है।


दिल्ली पुलिस ने कोरोना योद्धाओं के लिए लॉन्च किया "थर्मल कोरोना कॉम्बैट हेडगियर"

दिल्ली पुलिस ने इंडियन रोबोटिक्स सॉल्यूशन (IRS) के सहयोग से "थर्मल कोरोना कॉम्बैट हेडगियर" नामक एक नया उपकरण लॉन्च किया है। इस उपकरण को COVID-19 से फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं को सुरक्षित रखने के लिए लॉन्च किया गया है। यह अनूठा उपकरण पुलिस कर्मियों को 10-15 मीटर की दूरी से ही बड़ी संख्या में लोगों के तापमान का पता लगाने में सक्षम बनाता है और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों पालन करने में भी मदद करेगा।

केंद्र सरकार और AIIB ने पश्चिम बंगाल में सिंचाई सेवाओं में सुधार के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

भारत सरकार, पश्चिम बंगाल सरकार और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) द्वारा 145 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य पश्चिम बंगाल में दामोदर घाटी कमान क्षेत्र (DVCA) में सिंचाई सेवाओं और बाढ़ प्रबंधन में सुधार करना है। इसमें विवेकशील संपत्ति प्रबंधन के साथ-साथ एक आधुनिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) को शुरू करना भी शामिल होगी।




विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस: 17 मई

हर साल 17 मई को विश्व स्तर पर World Telecommunication and Information Society Day यानि विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस मनाया जाता है। विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य उन संभावनाओं को तलाशने के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के इस्तेमाल से समाज और अर्थव्यवस्थाओं को आगे ले जा सकते हैं।
वर्ष 2020 के विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस की थीम: “Connect 2030: ICTs for the Sustainable Development Goals (SDGs)” है।
विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस का इतिहास:
विश्व दूरसंचार दिवस (WTD) 1969 से 17 मई को प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। इसी दिन 17 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union) की स्थापना की वर्षगांठ है, जब पेरिस में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1973 में, कार्यक्रम को औपचारिक रूप से स्पेन के मलागा-टॉरमोलिनोस में आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी सम्मेलन में शुरू किया गया था।
साल 2005 में यूनाइटेड नेशन (UN) की जनरल असेंबली ने 17 मई को विश्व दूरसंचार और सामाजिक सूचना दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया। इसका उद्देश्य शिखर सम्मेलन द्वारा उठाए गए  प्रौद्योगिकियों के महत्व और संबंधित सामाजिक और आर्थिक मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करना था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मार्च 2006 में हर साल 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस (WISD) के रूप में मनाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया था। बाद में 2006 में, तुर्की के अंताल्या में हुए आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी सम्मेलन ने दोनों दिनों को विश्व दूरसंचार और सामाजिक सूचना दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस: 17 मई

World Hypertension Day 2020: हर साल 17 मई को विश्व स्तर पर विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य बढ़ते हुए उच्च रक्तचाप (बीपी) के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और सभी देशों के नागरिकों को इस धीरे धीरे मारने वाला कारक को रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दिन को पहली बार मई 2005 में मनाया गया था। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (WHD) विश्व उच्च रक्तचाप लीग (WHL) की एक पहल है, जो इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन का एक संबद्ध अनुभाग है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2020 का विषय: Measure Your Blood Pressure, Control It, Live Longe. यह विषय विश्व की  आबादी में उच्च रक्तचाप (बीपी) जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है।
WHL ने वैश्विक COVID-19 महामारी के कारण 17 अक्टूबर 2020 तक विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (WHD) 2020 के उत्सव स्थगित करने की घोषणा की है।



ईरान के ओपेक गवर्नर होसैन कज़म्पोर अर्देबिली का निधन

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (Petroleum Exporting Countries-OPEC) में ईरान के प्रतिनिधि, होसैन कज़म्पोर अर्देबिली का निधन। उन्होंने लगभग 20 वर्षों तक ईरान के ओपेक प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया। 1995 से 2008 तक इस पद पर रहने के बाद साल 2013 से ओपेक में ईरान के प्रतिनिधि थे।

एचडीएफसी के जुबैर इकबाल होंगे J&K बैंक के नए एमडी 

जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा एचडीएफसी बैंक के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट जुबैर इकबाल को जम्मू और कश्मीर बैंक का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। इकबाल की नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए की गई है ।

NRAI ने तकनीकी प्लेटफॉर्म तैयार के लिए DotPe के साथ मिलाया हाथ

नेशनल रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने अपना खुद का तकनीकी प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए फिनटेक स्टार्ट-अप DotPe के साथ समझौता किया है। यह प्लेटफॉर्म NRAI को डिजिटल ऑर्डरिंग, बिल सेटलमेंट्स और कॉन्टैक्टलेस डाइनिंग के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने में सक्षम बनाएगा। इस समझौते के अंतर्गत DotPe, NRAI तकनीकी समाधान उपलब्ध कराएगा।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई

International Museum Day: हर साल 18 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हर साल समाज में "संग्रहालय सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों के संवर्धन और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास का एक महत्वपूर्ण साधन हैं " के महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2020 को “Museums for Equality: Diversity and Inclusion" विषय के साथ मनाया जाएगा।

NDMA ने तैयार किया डैशबोर्ड "राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली (NMIS)

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा एक ऑनलाइन डैशबोर्ड "राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली (NMIS)" तैयार किया गया है। NDMA  द्वारा इस डैशबोर्ड को तैयार करने का उद्देश्य -  प्रवासियों के आंदोलन के बारे में जानकारी हासिल करने और राज्यों में फंसे हुए व्यक्तियों के सुचारू आवागमन को सुगम बनाना है।

रक्षा मंत्री ने DTIS को दी मंजूरी

एक रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना अर्थात Defence Testing Infrastructure Scheme (DTIS) को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा मंजूरी दी गयी है। इस 400 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली योजना को निजी क्षेत्र की रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों को सस्ती सुविधाओं का परीक्षण करने के साथ-साथ उनके द्वारा डिजाइन किए गए हथियार को मान्य करने की पेशकश करने के लिए मंजूरी दी गई है। DTIS योजना को विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) और स्टार्ट-अप के बीच स्वदेशी रक्षा क्षमता को बढ़ावा देने के लिए अनुमोदित किया गया है। इस योजना के तहत, निजी क्षेत्र को सरकारी खर्च पर आग्नेयास्त्रों, गोला-बारूद, इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार के लिए परिष्कृत और महंगी परीक्षण सुविधाओं जैसी सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

बेंजामिन नेतन्याहू पांचवीं बार बने इज़राइल के प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज़ के साथ विवादास्पद पॉवर शेयरिंग डील के बाद, अपने पद पर रिकॉर्ड पांचवीं बार जीत हासिल कर ली है.  नेतन्याहू ने पांचवां कार्यकाल हासिल करते हुए, इज़राइली राष्ट्रीय चुनाव जीता है। राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन ने अपनी सरकार बनाने के लिए आधिकारिक रूप से नेतन्याहू को दो सप्ताह का जनादेश दिया था, जिसके बाद, नेतन्याहू ने 17 मई 2020 को अपनी गठबंधन सरकार बनाने की घोषणा की।
तीन साल के गठबंधन की डील के अंतर्गत :
  • नेतन्याहू आने वाले 18 महीनों के लिए प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे, जो उन्हें 13 नवंबर, 2021 तक सत्ता में बनाए रखेगा।
  • तब तक बेनी गैंट्ज़ देश के रक्षा मंत्री के रूप में काम करेंगे।
  • 18 महीनों के बाद, दोनों अपनी भूमिकाओं की अदला-बदली करेंगे और नेतन्याहू रक्षा मंत्री बन जाएंगे, जबकि गेंट्ज़ नए प्रधानमंत्री होंगे।

चीनी लेखक फांग फांग की पुस्तक "वुहान डायरी: डिस्पैचेज फ्रॉम ए क्वारंटाइन्ड सिटी" प्रकाशित

चीनी साहित्यकार फांग फांग द्वारा पुस्तक "वुहान डायरी: डिस्पैचेज फ्रॉम ए क्वारंटाइन्ड सिटी"/“Wuhan Diary: Dispatches from a Quarantined City” लिखी गयी है. यह पुस्तक ऑनलाइन डायरी एंट्रीज़ और सोशल मीडिया पोस्ट का संकलन है जो COVID-19 के दौरान 60 दिनों के लॉकडाउन में लिखे गये हैं. इस पुस्तक का प्रकाशन हार्पर नॉन फिक्शन द्वारा किया गया।

राजेश गोयल बने NAREDCO के नए महानिदेशक

राजेश गोयल ने रियल एस्टेट निकाय नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (NAREDCO) के नए महानिदेशक (DG) का पदभार ग्रहण कर लिया। इससे पहले, वह हिंदुस्तान प्रीफैब लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सेवारत थे। उन्हें आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत अग्रणी सार्वजनिक उपक्रमों में लगभग 37 से अधिक वर्षों का अनुभव हैं।

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ 7वां LCU युद्धपोत 'INLCU L57' 

लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप 'INLCU L57' को पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया है। इस  युद्धपोत का निर्माण गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) द्वारा किया गया है। "INLCU L57" LCU मार्क IV श्रेणी का सातवां युद्धपोत है।

केनरा बैंक ने गोल्ड लोन की सुविधा का किया शुभारंभ 

केनरा बैंक ने गोल्ड लोन से जुड़ा एक विशेष व्यवसाय शुरू किया है। गोल्ड लोन व्यवसाय COVID-19 महामारी के कारण अपने ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है। बैंक ने 30 जून 2020 तक 7.85% वार्षिक ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए  गोल्ड लोन भी अभियान शुरू किया है।

ARCI और SCTIMST ने मिलकर बनाया बायोडिग्रेडेबल मेटल इम्प्लांट

पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मेटीरियल्स के लिए अंतरराष्ट्रीय उन्नत शोध केंद्र (ARCI) और तिरुअनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) ने संयुक रूप से मानव शरीर में इस्तेमाल होने योग्य स्वाभाविक रूप से बायोडिग्रेडेबल धातु का इम्प्लांट बनाने के लिए लौह- मैंगनीज से युक्त उन्नत मिश्र धातु को विकसित किया है।

मध्य प्रदेश ने प्रवासी मजदूरों के लिए आरंभ किया 'चरण पादुका' अभियान

मध्य प्रदेश द्वारा राज्य में पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों के लिए "चरण पादुका" नामक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत नंगे पांव जा रहे मजदूरों को जूते और चप्पल दिए जाएंगे ताकि उनके दर्द को कुछ कम किया जा सके।

Bundesliga फुटबॉल लीग COVID-19 लॉकडाउन के बाद शुरू होने वाला बना दुनिया का पहला खेल इवेंट

जर्मनी की प्रसिद्ध फुटबॉल लीग Bundesliga, COVID-19 लॉकडाउन के बाद दोबारा शुरू होने वाली दुनिया की पहली प्रमुख खेल स्पर्धा बन गई है। हालाँकि बुंदेसलीगा को दर्शकों के बगैर ही खेला गया, जबकि इस स्टेडियम में 80,000 से अधिक खिलाड़ियों को रखने की क्षमता थी। बुंदेसलीगा का अर्थ “Federal League” यानि "संघीय लीग" है।

CSIR-CMERI ने COVID -19 से निपटने के लिए विकसित किए डिसइनफेक्शन स्प्रेयर

CSIR-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग इंस्टीच्यूट (CMERI), दुर्गापुर के वैज्ञानिकों द्वारा दो मोबाइल इनडोर डिसइनफेक्शन स्प्रेयर यूनिटों बैट्री पावर्ड डिस्इंफेक्ट स्प्रेयर (BPDS) एवं न्यूमैटिकली आपरेटेड मोबाइल इनडोर डिस्इंफेक्शन (POMID) इकाइयों को विकसित किया गया है। इन इकाइयों का उपयोग विशेष रूप से अस्पतालों में प्रभावी तरीके से पैथाजेनिक माइक्रो-आर्गेनिज्म की सफाई एवं डिस्इंफेक्ट करने के लिए किया जा सकता है।

-------------------------------
CySecK ने साइबर सुरक्षा स्टार्ट-अप के लिए शुरू किया "H.A.C.K" कार्यक्रम

कर्नाटक के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन साइबर सिक्योरिटी (CySecK) द्वारा सुरक्षित डिजिटल दुनिया प्रदान करने के प्रयास में "H.A.C.K" नामक एक ब्रांडेड त्वरक कार्यक्रम शुरू किया गया है। H.A.C.K कर्नाटक का पहला साइबर-सुरक्षा-विशिष्ट त्वरक कार्यक्रम है, जिसमे तीन कॉहोर्ट्स में 21 स्टार्ट-अप्स शामिल हैं: 10x cohort, 0-1 cohort and virtual cohort.

19 May 2020
-------------------------------

जाने-माने मराठी लेखक और नाटककार रत्नाकर मतकरी का निधन

दिग्गज मराठी लेखक और नाटककार, रत्नाकर मतकरी का COVID-19 के कारण निधन। उन्हें मराठी में बच्चों के नाटक शुरू करने का अग्रणी माना जाता था। उनके उपन्यास ने मराठी साहित्य की दुनिया को नाटकों, लघुकथाओं जैसे विभिन्न रूपों में अपार योगदान दिया है।

इंडिया पोस्ट ने प्रवासी श्रमिकों को समर्पित विशेष डाक कवर किया जारी

भारतीय डाक सेवा ने प्रवासी श्रमिकों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से एक विशेष डाक कवर जारी किया है। ऐतिहासिक मुंबई जीपीओ भवन के बेंटेनियल हॉल में हुए एक कार्यक्रम के दौरान जारी किए गए विशेष पोस्टल कवर को जारी करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से पांच प्रवासी श्रमिकों को बुलाया गया था। भारतीय डाक द्वारा जारी किए गए इस विशेष कवर का विमोचन भारत के इतिहास में दर्ज प्रवासी श्रमिकों के संघर्ष और योगदान को बनाए रखने के लिए का एक प्रयास है।


विश्व स्वास्थ्य सभा का 73 वां सत्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया आयोजित

कोविड-19 महामारी पर विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) का 73 वां सत्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया। इस स्वास्थ्य सभा के 73 वें सत्र में डब्ल्यूएचओ के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने हिस्सा लिया, तथा जिसमे कार्यकारी बोर्ड द्वारा तैयार किए गए एक विशिष्ट स्वास्थ्य एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया गया। सत्र के दौरान, भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। मंत्री ने सत्र के दौरान अपने संबोधन में, COVID-19 प्रबंधन की ओर भारत सरकार द्वारा उठाए गए समयबद्ध, वर्गीकृत और सक्रिय कदमों पर प्रकाश डाला।

19 May 2020
-------------------------------

कोटक महिंद्रा बैंक वीडियो के जरिए KYC स्वीकार करने वाला बना देश का पहला बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक, कोटक 811 - बैंक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर बचत खाता खोलने वाले ग्राहकों के लिए विडियो Know your customer (केवाईसी) की सुविधा शुरू करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है। वर्तमान में यह पहल कोटक महिंद्रा के बचत खातों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जा रही है। इसमें, दस्तावेजों का सत्यापन और हस्ताक्षर बिना किसी संपर्क के बैंक के प्रतिनिधि द्वारा वीडियो कॉल के माध्यम से पूरा किया जाएगा।


-------------------------------
अलीबाबा के जैक मा ने की सॉफ्टबैंक बोर्ड से इस्तीफे की पेशकश

अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा ने सॉफ्टबैंक के निदेशक मंडल से इस्तीफा देने का फैसला किया है। जैक मा बोर्ड में लगभग पिछले 13 वर्षों से कार्यत थे। मा के 25 जून को बोर्ड से इस्तीफा देने की संभावना है। हाल ही में सूचना आई थी कि समूह को 13 बिलियन अमरीकी डालर का वित्तीय घाटा हुआ है। जैक मा सितंबर 2019 में अलीबाबा के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

सॉफ्टबैंक ग्रुप के निदेशक मंडल में 11 निदेशक शामिल हैं। ग्रुप अपने बोर्ड के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 13 कंरने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में बोर्ड के तीन नए निदेशकों के नामांकन का प्रस्ताव रखा है: मुख्य वित्तीय अधिकारी योशिमोतो गॉट, केडेन्स डिजाइन सिस्टम्स के सीईओ लिप-बून टैन और वासेदा बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर युको कवाटो.

COVID -19 के सभी संक्रमित मामलों के ठीक होने बाद कोरोना मुक्त हुआ लद्दाख

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 3 मई 2020 के बाद से कोरोना का कोई भी ताजा मामला सामने नहीं आने के कारण लद्दाख कोरोना वायरस मुक्त हो गया है। साथ ही, लेह जिले में जिन संक्रमित रोगियों का इलाज चल रहा था, वे इस महामारी से ठीक हो गए हैं। लद्दाख में अब तक कोरोनावायरस के कुल 43 मामले सामने आए थे और ये सभी पॉजिटिव मामले COVID-19 से अब ठीक हो चुके हैं।

विश्व मधुमक्खी दिवस: 20 मई

हर साल 20 मई को विश्व स्तर पर World Bee Day यानि विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है। आज के ही दिन यानि  20 मई को, आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का जनक कहे जाने वाले एंटोन जान्सा का जन्म 1734 में स्लोवेनिया में हुआ था। मधुमक्खी दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के महत्व, योगदान और उनके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। दुनिया के खाद्य उत्पादन का लगभग 33% मधुमक्खियों पर निर्भर करता है, इस प्रकार वे जैव विविधता के संरक्षण, प्रकृति में पारिस्थितिक संतुलन और प्रदूषण को कम करने में भी सहायक हैं।


चीन ने WHO को 2 बिलियन अमरीकी डालर की मदद का किया ऐलान

चीन ने WHO स्वास्थ्य सभा को कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए दो वर्षों में 2 बिलियन अमरीकी डालर देने का ऐलान किया है। दो वर्षों में दी जाने वाली USD 2 बिलियन की राशि विशेष रूप से विकासशील देशों में COVID-19 प्रतिक्रिया प्रयासों का समर्थन करने के लिए दी जाएगी ।

लेसोथो के प्रधान मंत्री थॉमस थाबेन ने अपने पद से दिया इस्तीफा

लेसोथो के प्रधान मंत्री थॉमस थाबाने ने औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। थाबाने और उनकी मौजूदा पत्नी पर लगभग तीन साल पहले अपनी पूर्व पत्नी की हत्या की साजिश का संदेह होने कारण देश में राजनीतिक संकट पैदा हो रहा है। संसद द्वारा लेसोथो के वित्त मंत्री मोएकेट्सी मजोरो (Moeketsi Majoro) को देश के अंतरिम पीएम के रूप में चुना गया है।

रस्किन बॉन्ड ने अपने 86 वें जन्मदिन पर लॉन्च की नई किताब

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड के 86 वें जन्मदिन के अवसर पर उनकी नई किताब ‘Hop On: My Adventures on Boats, Trains and Planes’ के ई-बुक संस्करण का विमोचन किया गया। इस पुस्तक में उनके बचपन में नावों, रेलगाड़ियों और विमानों के कुछ यादगार यात्रा रोमांचों का वर्णन किया है। यह पुस्तक अपने पाठकों को कई प्रफुल्लित करने वाली यात्रा और यात्रा के रोमांच बारे में बताती है। रस्किन बॉन्ड की नई किताब के चित्रण सम्राट हलदर ने किए हैं।

वाइस एडमिरल विनय बधवार ने जीता साल 2019 का अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड

भारतीय नौसेना जल सर्वेक्षण (Indian Naval Hydrographic) के मुख्य जल-सर्वेक्षक (Hydrographer) वाइस एडमिरल विनय बधवार को अलेक्जेंडर डेलरिम्पल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार भारतीय जल सर्वेक्षण और विशाल हिंद महासागर क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार को यूके के रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इस पुरस्कार के विजेता का चयन यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (यूकेएचओ) की मुख्य समिति द्वारा दुनिया भर में हाइड्रोग्राफी, कार्टोग्राफी और नेविगेशन के मानकों को बढ़ाने के प्रयासों के लिए किया जाता है।


दक्षिण मध्य रेलवे ने COVID मरीजो के लिए विकसित किया 'रेल-बॉट' रोबोट

दक्षिण मध्य रेलवे जोन ने COVID मरीजो को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए प्रदान करने में अस्पताल प्रबंधन की सहायता करने के लिए एक रोबोट "RAIL-BOT" (R-BOT) विकसित किया है।

भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए UNRWA को दी 2 मिलियन डॉलर की सहायता राशि

भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी को 2 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता राशि प्रदान की है। यह सहायता कोरोनोवायरस की संकट की परिस्थिति के दौरान शिक्षा और स्वास्थ्य सहित UNRWA के प्रमुख कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए दी  गई है। संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (United Nations Relief and Works Agency) ने अपनी बुनियादी सेवाओं को संचालित करने के लिए भारत के समर्थन की सराहना की है, यह सहायता ऐसे समय की जा रही जब पूरी दुनिया कोविड -19 महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रही है।


केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने लॉन्च की “National Test Abhyas” मोबाइल ऐप 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा “National Test Abhyas” नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस ऐप को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है।


यह एप्लिकेशन JEE Mains, NEET, आदि जैसी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट करने में मदद करेगी। यह एप्लिकेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित है, इसलिए छात्रों को टेस्ट पूरा करने के बाद तुरंत ही रिजल्ट भी मिल जाएगा। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के कारण बंद पड़े शिक्षण संस्थानों के दौरान छात्रों की मदद करना है।



लता मंगेशकर ने आत्मनिर्भर भारत के लिए गाया " JAYTU BHARATAM" सोंग

लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर ने आत्मनिर्भर भारत की भावना को सलाम करते हुए एक गाना गाया है, जिसका शीर्षक JAYTU BHARATAM है। उन्होंने यह गाना भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित किया है।


इस गाने को अनुराधा पौडवाल, कविता कृष्णमूर्ति, शान, उदित नारायण, पंकज उदास, अलका यागिनी, रेखा, आशा भोंसले, एसपी बालासुब्रह्मण्यम, शंकर महादेवन, सोनू निगम और कैलाश खेर सहित 200 से अधिक गायकों ने गाया है। इस गीत को प्रसिद्ध संगीतकार, कवि और लेखक प्रसून जोशी द्वारा लिखा गया है।

सुपर साइक्लोन अम्‍पन बहुत तेज हवाओं के साथ बढ़ा उत्तर-पूर्व की ओर

सुपर चक्रवात अम्‍पन लगभग 200 किमी प्रति घंटे से अधिक तेज गति के साथ सेंट्रल बे से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है। सुपर चक्रवात अम्‍पन, साल 1999 में ओडिशा में आए सुपर साइक्लोन-हिट के बाद से पिछले दो दशकों में क्षेत्र में आने वाला पहला सुपर साइक्लोन है।

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस: 21 मई

भारत की सिफारिश पर विश्व भर में 21 मई को International Tea Day यानि अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रुप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य चाय उत्पादकों और चाय श्रमिकों की स्थिति में सुधार करने का प्रयास करना है। चाय उत्पादक देश इस व्यवसाय से बहुत लाभ कमाते हैं लेकिन चाय बागानों में काम करने वाले मजदूरों की हालत आज भी बहुत खराब है। इस तरह, अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का उद्देश्य चाय श्रमिकों के अधिकारों, दैनिक मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, रोजगार सुरक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति को बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है।


दिलीप उम्मेन होंगे इंडियन स्टील एसोसिएशन के नए अध्यक्ष


भारतीय इस्पात संघ (Indian Steel Association) ने दिलीप उम्मेन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह वर्तमान में आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के सीईओ हैं। उन्हें अगले दो वर्षों के लिए सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना किया गया। वह टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन का स्थान लेंगे, जिन्होंने 1 मई से अध्यक्ष के पद से हटने का फैसला किया है। 37 से अधिक वर्षों का अनुभव रखने वाले उम्मेन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर के पूर्व छात्र होने के साथ-साथ इस्पात उद्योग के एक पेशेवर अनुभवी हैं।

संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस: 21 मई

हर साल 21 मई को विश्व स्तर पर World Day for Cultural Diversity for Dialogue and Development यानि संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य सांस्कृतिक संवाद, विविधता और समावेशन के महत्त्व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों की विविधता के संरक्षण और संवर्धन पर यूनेस्को कन्वेंशन के चार लक्ष्यों को आगे बढ़ाना है:
  • सांस्कृतिक वस्तुओं और सेवाओं के संतुलित प्रवाह को बनाए रखना और कलाकारों और सांस्कृतिक पेशेवरों की गतिशीलता बढ़ाएं.
  • सतत विकास ढांचे में संस्कृति को जोड़ना करें.
  • मानव अधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना
  • संस्कृति के लिए शासन की स्थायी प्रणालियों का समर्थन करना

जम्मू-कश्मीर ने शुरू किया "SUKOON - COVID-19 Beat the Stress" कार्यक्रम

जम्मू-कश्मीर के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने हाल ही में "SUKOON - COVID-19 Beat the Stress" नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। यह पहल लॉकडाउन से पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव को दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू की गई

DGDE और eGov फाउंडेशन ने छावनी बोर्डों के ऑनलाइन प्रबंधन के लिए की साझेदारी

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले रक्षा सम्पदा महानिदेशालय (Directorate General Defence Estates-DGDE)  और eGov फाउंडेशन ने छावनी बोर्डों का ऑनलाइन प्रबंधन  करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए है। दोनों इकाइयां देश के सभी छावनी बोर्डों में ई-गवर्नेंस को बढ़ाने और नागरिक सेवाओं के विस्तार के लिए मिलकर काम करेंगी। ये सेवाएं क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म DIGIT (डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फ़ॉर गवर्नेंस, इम्पैक्ट एंड ट्रांसफ़ॉर्मेशन) के तहत मुहैया कराई जाएंगी। ये सेवाएं ई-छावनी नामक कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाएंगी।

फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी देने के लिए बजाज के साथ मिलाया हाथ

ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने फ्लिपकार्ट ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी की सुविधा देने के लिए समझौता किया है। बीमा कंपनी और ई-कॉमर्स प्रमुख के बीच यह साझेदारी, फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को उनके वाहनों को सुरक्षित रखने के लिए सहज, सुलभ और फ्लेक्सिबल समाधान प्रदान करेगी।

वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे: 20 मई

प्रत्येक वर्ष 20 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे मनाया जाता है। इस दिन कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और इससे संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं।

इस वर्ष विश्व मेट्रोलोजी दिवस का विषय है: Measurements for global trade. इस विषय को निष्पक्ष वैश्विक व्यापार की सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका माप-विद्या के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चुना गया था, ताकि उत्पादों के मानकों और विनियमों और उत्पाद की अपेक्षाओं को पूरा किया जाना सुनिश्चित हो सके।

रेलवे ने सफलतापूर्वक चलाया अपना पहला 12,000 होर्सपावर वाला इंजन WAG12 

भारतीय रेलवे ने अपने पहले 12,000 होर्सपावर वाले इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव- WAG12 का परिचालन शुरू कर दिया है। इस इंजन को 60027 नंबर और WAG12 नाम दिया गया है। इस इंजन का निर्माण बिहार के मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री द्वारा किया गया है।
भारतीय रेलवे ने इस लोकोमोटिव का परिचालन पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर किया। इसी के साथ अब, भारत स्वदेशी रूप से ज्यादा होर्सपावर वाला लोकोमोटिव निर्माण करने वाले प्रतिष्ठित क्लब में शामिल होने वाला दुनिया का छठा देश बन गया है। पूरी दुनिया में यह मौका है जब बड़ी रेल लाइन की पटरी पर उच्च हॉर्स पावर के इंजन का संचालन किया गया है।

-------------------------------
गोविंदा राजुलु चिंटला होंगे नाबार्ड के नए अध्यक्ष

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गोविंदा राजुलु चिंटला को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (National Bank for Agriculture and Rural Development) का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान में नाबार्ड में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में सेवारत हैं और जुलाई 2022 में अपनी सेवानिवृत्ति तक पद पर बने रहेंगे। वर्तमान में, डॉ. हर्ष कुमार भानवाला नाबार्ड के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

महाराष्ट्र में "मी अन्नपूर्णा" पहल का हुआ शुभारंभ

महाराष्ट्र में IRDA लाइसेंस प्राप्त बीमा मध्यस्थ "Integrated Risk Insurance" द्वारा "मी अन्नपूर्णा" नामक एक पहल शुरू की गई है। यह पहल एकीकृत जोखिम बीमा द्वारा महाराष्ट्र में किसानों और कृषि समुदाय के कल्याण के लिए एक कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में अपनी प्रतिबद्धता के तहत शुरू की गई है। यह पहल तीन कारको पर आधारित है: Expertise, Engagement and Entitlement.

नाडा ने पावरलिफ्टर्स सविता कुमारी और अंकित शिशोदिया को किया निलंबित

दो भारतीय पावरलिफ्टर्स सविता कुमारी और अंकित शिशोदिया को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया है। पावरलिफ्टरों को डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन करने के लिए अनंतिम रूप से निलंबित किया गया है।


मध्य प्रदेश में शुरू की गई "दीदी वाहन सेवा"

मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा "दीदी वाहन सेवा" शुरू की गई है। दीदी वाहन सेवा ग्रामीण महिलाओं के लिए सुरक्षित प्रसव के लिए शुरू की गई है, जो आदिवासी क्षेत्रों में गर्भवती ग्रामीण महिलाओं के लिए एक जीवन रेखा साबित हो सकती है। इसके अलावा "दीदी वाहन सेवा" के तहत वाहन अन्य आपातकालीन सेवाओं के लिए भी उपलब्ध रहेंगे।

कारमेन रेनहार्ट बनी विश्व बैंक समूह की नई मुख्य अर्थशास्त्री 

वर्ल्ड बैंक ग्रुप ने कारमेन रेनहार्ट को अपना नया उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 15 जून, 2020 से प्रभावी होगी। वह आईएमएफ में वरिष्ठ नीति सलाहकार एवं उप निदेशक और इन्वेस्टमेंट बैंक बियर स्टर्न्स में उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री का कामकाज संभाल चुकी है।

आतंकवाद विरोधी दिवस: 21 मई

भारत में हर साल 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। यह दिन 21 मई 1991 को भारत के सातवें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि की स्मृति में मनाया जाता है, जिनकी तमिलनाडु में आतंकवादी समूह तमिल टाइगर्स ईलम (LTTE) द्वारा एक हमले में मृत्यु कर दी गई थी। इस हत्या के बाद, वी.पी. सिंह सरकार ने 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

डॉ हर्षवर्धन 22 मई को संभालेंगे WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHOके 34-सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में 22 मई को कार्यभार संभालेंगे। वह जापान के डॉ. हिरोकी नकटानी का स्थान लेंगे। WHO में दो निकाय विश्व स्वास्थ्य सभा और कार्यकारी बोर्ड द्वारा निर्णय किए जाते है।

इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना लिमिटेड ने लॉन्च किया "iTurmeric Fincloud" प्लेटफॉर्म

एक पूर्ण स्पेक्ट्रम बैंकिंग और बीमा उत्पाद कंपनी इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना लिमिटेड द्वारा एक क्लाउड-रेडी, API-first, microservices-based प्लेटफ़ॉर्म "iTurmeric FinCloud" लॉन्च किया गया है। इस प्लेटफॉर्म को IBM पब्लिक क्लाउड के माध्यम से लॉन्च किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म नए डिजिटल बैंकों के सिस्टम को अलग-थलग करने या कोर लीगेसी सिस्टम के साथ समानांतर रूप से परीक्षण और चलाने में सक्षम बनाएगा। इस प्लेटफ़ॉर्म में रिटेल बैंकिंग, उधार, उत्पत्ति और कॉर्पोरेट बैंकिंग API जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने की ‘UP Start-up Fund’ की स्थापना

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप नीति 2017 के तहत ‘UP Start-up Fund’ की स्थापना की है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसमे फंड SIDBI द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। इस निधि में 15 करोड़ रुपये का प्रारंभिक योगदान दिया गया है। इस फंड का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद पंजीकृत स्टार्ट-अप उपक्रमों का सहयोग करना है।

छत्तीसगढ़ में "राजीव गाँधी किसान न्याय योजना" का हुआ शुभारंभ

छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर "राजीव गांधी किसान न्याय योजना" का शुभारंभ किया है। इस किसान केंद्रित योजना का लक्ष्य COVID-19 महामारी के बीच राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करना है। इस योजना का प्रावधान 2020-21 के बजट में किया गया था। इस योजना से 1.87 मिलियन से अधिक किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद है।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना" की विशेषताएं:
“राजीव गाँधी किशन न्याय योजना” के तहत छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में 5100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के माध्यम से किसानों के खातों में अनुदान राशि को सीधे हस्तांतरित करके किया जाएगा। खरीफ सीजन के लिए पंजीकृत और खरीद क्षेत्र के आधार पर किसानों को धान, मक्का और गन्ना फसलों के लिए प्रति एकड़ 10,000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार दलहन और तिलहन फसलों के लिए पंजीकृत और अधिसूचित क्षेत्रों के आधार पर किसानो को प्रति एकड़ के हिसाब से एक निश्चित राशि देने पर विचार कर रही है।


मानव संसाधन मंत्री ने इग्‍नू के ऑनलाइन एम ए (हिंदी) कार्यक्रम का किया शुभारंभ

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने फेसबुक लाइव सत्र जरिए इग्‍नू के ऑनलाइन एम ए (हिंदी) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। लॉन्च सत्र के दौरान, मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम से हमारी ‘पढ़े इंडिया ऑनलाइन’ पहल को मजबूती मिलेगी, साथ ही उन्‍होंने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने में इग्‍नू की भूमिका की सराहना की।

विश्वविद्यालय ने हिंदी में एमए के अलावा ये कार्यक्रम भी शुरू किए हैं: गांधी एवं शांति अध्ययन में एमए, पर्यटन अध्ययन में बीए, अरबी में सर्टिफिकेट कोर्स, सूचना प्रौद्योगिकी में सर्टिफिकेट कोर्स,पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में सर्टिफिकेट कार्यक्रम। ऑनलाइन कार्यक्रम में वीडियो के साथ-साथ ऑडियो लेक्‍चर्स, ट्यूटोरियल आदि शामिल होंगे जो वेबसाइट पर एक क्लिक पर उपलब्ध होंगे।

एयरटेल अफ्रीका और यूनिसेफ ने COVID-19 से प्रभावित बच्चों और परिवारों की मदद के लिए मिलाया हाथ

यूनिसेफ और एयरटेल अफ्रीका ने COVID -19 से प्रभावित हुए बच्चों और परिवारों की सहायता करने के लिए भागीदारी की है। दोनों के बीच हुई इस साझेदारी का उद्देश्य बच्चों को दूरस्थ शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना और मोबाइल नकद हस्तांतरण के माध्यम से उनके परिवारों तक नकद सहायता पहुंचाना है। यूनिसेफ और एयरटेल अफ्रीका द्वारा मोबाइल तकनीक का इस्तेमाल लगभग 133 मिलियन स्कूली बच्चों को लाभान्वित करने के लिए किया जाएगा, इसमें उप-सहारा अफ्रीका के 13 देशों के बच्चे शामिल है, जो COVID-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने से प्रभावित हुए हैं।

NTPC और ONGC ने संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए किया समझौता

एनटीपीसी लिमिटेड और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए एक संयुक्त उद्यम कंपनी स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह साझेदारी दोनों कंपनियों को नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ने में सक्षम बनाएगी।

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस: 22 मई

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 22 मई को कुछ मानवीय गतिविधियों के कारण जैविक विविधता में आने वाली महत्वपूर्ण कमी के विषय के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता है। जैविक विविधता में विभिन्न प्रजातियों के पौधे, जानवर और सूक्ष्मजीव शामिल हैं जिनमें प्रत्येक प्रजाति के भीतर आनुवंशिक अंतर शामिल हैं, जैसे, फसलों की किस्मों और पशुओं की नस्लें.

भारत बना दुनिया में PPE किट का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता

भारत चीन के बाद दुनिया में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है जो वर्तमान में दुनिया में  PPE के अग्रणी निर्माता हैं।

वर्तमान में, भारत हर दिन 2.06 लाख PPE  किट का उत्पादन कर रहा है, जो किसी भी देश की अधिकतम क्षमता है। अगर हम एक औसत लेते हैं तो भारत में 1 लाख किट का उत्पादन होता है। एक PPE किट में मूल रूप से शू कवर, दस्ताने, आई शील्ड, मास्क और गाउन शामिल होते हैं। ऊपर दिया गया डेटा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रदान किया गया है।

लोकसभा ने पारित किया खनिज कानून संशोधन विधेयक

Mineral Law Amendment Bill : लोकसभा ने खनिज कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया है, जिसका उद्देश्य कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 के साथ खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन करना है।

हरित ऊर्जा उपकरणों के आयात शुल्क में 20% की वृद्धि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020-21 में सेल्स की तरह हरित ऊर्जा उपकरणों (green energy equipment) के आयात शुल्क में 20% की वृद्धि की है। इसका उद्देश्य उपकरणों के स्थानीय विनिर्माण को चलाना और कम गुणवत्ता वाले चीनी उपकरणों के आयात को कम करना है।

भारतीय हॉकी के दिग्गज बलबीर सिंह दोसांझ का निधन

पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह दोसांझ का निधन। वह तीन बार ओलंपिक स्वर्ण पदक यानि लंदन ओलंपिक (1948), हेलसिंकी ओलंपिक (1952) और मेलबर्न ओलंपिक (1956) जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे। 1956 के ओलंपिक में, वह भारतीय टीम के कप्तान थे जिन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

स्पेनिश फुटबॉल खिलाड़ी अर्टिज अदुरिज ने संन्यास का किया ऐलान

स्पेनिश स्टार फुटबॉल खिलाड़ी और एथलेटिक बिलबाओ स्ट्राइकर अर्टिज अदुरिज (Aritz Aduriz) ने चिकित्सा कारणों का हवाला देते हुए संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने स्पेन के लिए 13 कैप जीते और 2016 में  35 वर्ष और 275 दिन की आयु में स्कोर कर स्पेन के सबसे पुराने गोलस्कोरर भी बने थे।


इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला: 23 मई

International Day to End Obstetric Fistula: संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 23 मई को इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला मनाया जाता है। इस दिन को ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला के बारे में प्रभावी रूप से जागरूकता बढ़ाने और इसे समाप्त करने के लिए किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ सर्जरी के बाद के फॉलो-अप और फिस्टुला के रोगियों पर नज़र रखने के लिए मनाया जाता है। 

वर्ल्ड टर्टल डे या विश्व कछुआ दिवस: 23 मई

हर साल 23 मई को अमेरिका के एक गैर-लाभकारी संगठन अमेरिकन टोरटोइज रेस्क्यू द्वारा World Turtle Day यानि विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है। इस दिन को वार्षिक रूप से लोगों को कछुओं का संरक्षण करने और दुनिया भर में उनके पाए जाने वाले स्थानों के लुप्त होने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है ताकि उन्हें बचाया जा सके। इस दिन को पहली बार वर्ष 2000 में मनाया गया था।

ऑस्ट्रेलियाई टेनिस स्टार एशले कूपर का निधन

एक नंबर पर रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई टेनिस स्टार एशले कूपर का निधन। वह लुई होड, फ्रैंक सेडमैन और केन रोजवेल सहित खिलाड़ियों के उस समूह में शामिल थे जिन्होंने 1950 से 1970 के दशक के दौरान टेनिस में दुनिया भर में अपना दबदबा कायम किया था। उनके करियर पर ब्रेक 1959 में पीठ की चोट के बाद लगा था।

अभास झा होंगे जलवायु परिवर्तन के लिए विश्व बैंक के प्रैक्टिस मैनेजर

विश्व बैंक द्वारा भारतीय अर्थशास्त्री अभास झा को दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम प्रबंधन का प्रैक्टिस मैनेजर नियुक्त किया गया है। इस महत्वपूर्ण भूमिका में झा दक्षिण एशियाई देशों के लिए सर्वोत्तम समाधान तलाशने के लिए उच्च योग्य पेशेवरों की एक टीम का शिक्षा, नेतृत्व, प्रेरणा और उनकी तैनाती के लिए जिम्मेदार होंगे। वह दक्षिण एशिया क्षेत्र (SAR) डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट और क्लाइमेट चेंज टीम को ग्लोबल प्रैक्टिस सीमाओं से जोड़ने और एकजुट करने के लिए प्रेरित और सहयोग करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्रग रेगुलेटरी सिस्टम में सुधार के लिए नई समिति का किया गठन

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने ड्रग रेगुलेटरी सिस्टम में सुधार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति में 11 सदस्य है जिनमें वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी, वैज्ञानिक और दवा उद्योग के प्रतिनिधि शामिल हैं। इस समिति की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के स्पेशल ओन ड्यूटी अधिकारी राजेश भूषण कर रहे हैं।

-------------------------------
जाह्नबी फूकन ने संभाला FLO के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यभार

फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) ने असम की उद्यमी जाह्नबी फूकन (Jahnabi Phookan) को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष हरजिंदर कौर तलवार से एफएलओ के 37 वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है, जो देश की शीर्ष उद्योग मंडल की महिला विंग है।

-------------------------------
मिजोरम मंत्रिमंडल ने "खेलों" को "उद्योग" का दिया दर्जा

मिजोरम की कैबिनेट ने "खेलों" को "उद्योग" का दर्जा देने की मंजूरी दे दी है। यह कदम खेल के क्षेत्र में रोजगार पैदा करने और महत्व बढ़ाने की दिशा में खेलों में अधिक निवेश करने के लिए उठाया गया है। खेल को उद्योग का दर्जा देने से खेल क्षेत्र में शामिल खिलाड़ियों और अन्य लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने में राज्य की मदद करने की उम्मीद है।

जापानी प्रो रेसलर हाना किमुरा का निधन

जापान की पेशेवर पहलवान हाना किमुरा का निधन। उन्होंने 2016 में जापान प्रो-रेसलिंग (JWP) जूनियर प्लेट में अपना पहला खिताब जीता और 2019 में स्टारडम में शामिल हुई। रिपोर्ट के अनुसार, वह नेटफ्लिक्स के "टैरेस हाउस" शो में निभाई अपनी भूमिका के बाद से ऑनलाइन धमकिया का शिकार बन गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस: 25 मई

हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर International Missing Children's Day यानि अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं। 25 मई को अब व्यापक रूप से मिसिंग चिल्ड्रन्स डे forget-me-not flower प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

भारत ने UPDF को हैंडओवर किया "INDIA" वार गेम सेंटर 

भारत ने युगांडा पीपल्स डिफेंस फोर्सेज (UPDF) को "INDIA" नाम का वार गेम सेंटर सौंप दिया है। इंडियन मिलिट्री एडवाइजरी एंड ट्रेनिंग टीम के साथ मिलकर इंडियन एसोसिएशन युगांडा (IAU) द्वारा अत्याधुनिक सैन्य प्रशिक्षण सुविधा केंद्र UPDF को सौंप दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ए के सीकरी ने IDR सेंटर का किया उद्घाटन

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए के सीकरी ने नई दिल्ली में भारतीय विवाद समाधान केंद्र (Indian Dispute Resolution Centre-IDRC) का उद्घाटन किया। यह केंद्र ने पूरी तरह से कागज रहित विवाद समाधान वातावरण प्रदान करने के लिए उठाया है। इसके अलावा केंद्र अपने ई-मध्यस्थता, ई-मैडिटेशन और ई-सुलह सॉफ्टवेयर पोर्टल के माध्यम से ई-वैकल्पिक विवाद समाधान (alternate dispute resolution-ADRके रूप में ऑफ़लाइन सुविधा भी प्रदान करेगा।


अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने संन्यास का किया ऐलान

अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जेमी हैम्पटन ने पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की है। विश्व के टॉप 25 खिलाड़ी में शामिल रही जेमी ने 6 साल पहले अपना आखिरी आधिकारिक मैच खेला था जब वह दुनिया में 24 वें स्थान पर थी। दाएं हाथ के खिलाड़ी को तब कई चोटें लगीं थी, जिसके कारण वह साल 2014 में ऑकलैंड में ASB क्लासिक के सेमीफाइनल में वीनस विलियम्स के खिलाफ नहीं खेल पाई थी।

विश्व थायराइड दिवस: 25 मई

हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर World Thyroid Day यानि विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। World Thyroid Day दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य थायराइड के बारे में जागरूकता फैलाना और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जानना है।
यह दिन 2008 में यूरोपीय थायराइड एसोसिएशन (ETA) और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (ATA) के नेतृत्व में अभियान के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है, जिसके बाद इसे लैटिन अमेरिकन थायराइड सोसायटी (LATS) और एशिया ओशिनिया थायराइड एसोसिएशन (AOTA) के साथ मिलकर रोगियों के थायराइड रोग और डॉक्टर और उनका इलाज करने वाले चिकित्सक के लिए मनाया जाने लगा।



"Zaggle" ने एसएमई के लिए नए भुगतान समाधान खोजने के लिए "वीज़ा" के साथ की साझेदारी

फिनटेक स्टार्टअप Zaggle ने छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) और स्टार्टअप्स के लिए नए भुगतान समाधान शुरू करने के लिए पेमेंट तकनीक में प्रमुख "वीज़ा" के साथ साझेदारी की है। दोनों कंपनियां एसएमई और स्टार्टअप की उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने की दिशा में काम करेंगी। ये प्रक्रियाओं को स्वचालित बनाएंगी और लागत को कम करने के साथ-साथ आसान और तेज क्रेडिट पर ध्यान केंद्रित करेंगे। तेज क्रेडिट एक विशिष्ट कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें क्रेडिट के साथ विदेशी मुद्रा प्रीपेड भी होगा।

भारतीय नौसेना ने विकसित की ब्रीथेबिल "नवरक्षक" पीपीई किट

भारतीय नौसेना ने सांस लेने में सक्षम अभिनव कपड़े से एक नई पीपीई किट "नवरक्षक" तैयार की है। यह पीपीई किट COVID-19 महामारी से लड़ाई में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को बहुस्तरीय कवर पहनने वाले पीपीई की तुलना में आराम प्रदान करेगी, जो रोगियों का गर्म और नमी की स्थिति में 12-12 घंटे तक इलाज करते है।

बॉलीवुड अभिनेता मोहित बघेल का निधन

बॉलीवुड अभिनेता मोहित बघेल का कैंसर के कारण निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कॉमेडी शो "छोटे मियां" से की थी। उन्हें सुपरस्टार सलमान खान की "रेडी" में अमर चौधरी की भूमिका के लिए जाना जाता है। साथ ही, वह अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा अभिनीत फिल्म "जबरिया जोड़ी" में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने इक्कीस तोपों की सलामी और गली गली चोर है फिल्मों में भी अभिनय किया था।

मणिपुर की  "Khudol" पहल को दुनिया टॉप 10 पहलों में किया गया शामिल

मणिपुर की "Khudolपहल को COVID-19 महामारी से निपटने की समावेशी लड़ाई के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में सूचीबद्ध किया गया है। इस पहल को शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में शामिल यूनाइटेड नेशन सेकेट्री-जनरल ओन यूथ द्वारा किया गया। "खुडोल" पहल को इंफाल स्थित एनजीओ "Ya_All" द्वारा शुरू की गई थी।

WHO और IOC ने खेल के जरिए स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए मिलाया हाथ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने खेलों और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही, कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए एक टीम भी बनाई गई है।

आरईसी लिमिटेड और TajSATS ने फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को भोजन प्रदान करने के लिए किया समझौता 

आर.ई.सी लिमिटेड ने IHCL और SATS लिमिटेड के एक संयुक्त उद्यम TajSATS के साथ फ्रंटलाइन स्वास्थ्य देखभाल कर्मिर्यों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए साझेदारी की है। मौजूदा हालात में दोनों संस्थाएं देश भर के दैनिक गरीब मजदूरों सहित प्रमुख सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा कर्मचारियों को भोजन उपलब्ध कराने के मिशन का संचालन कर रही हैं। इस पहल के माध्यम से नई दिल्ली में 18,000 से अधिक लोगों को भोजन वितरित किए जाने की योजना है।


26 May 2020
-------------------------------

इंटर मिलान के पूर्व कोच गिगी सिमोनी का निधन

इंटर मिलान के पूर्व कोच गिगी सिमोनी का निधन, उन्होंने 1998 में यूईएफए (यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन) कप ग्लोरी में रोनाल्डो-प्रेरित टीम का नेतृत्व किया था। वह इतालवी फुटबॉल अधिकारी, खिलाड़ी और प्रबंधक रहे थे। वह मंटोवा, नापोली, टोरिनो, जुवेंटस, ब्रेशिया और जेनोआ के लिए अटैकिंग मिडफील्डर के रूप में खेले थे। उन्होंने 1961–62 में नोपोली के साथ कोप्पा इटालिया जीता था। इसके अलावा उन्हें इटली के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में Panchina d’Oro से सम्मानित किया गया जा चुका है।

नई दिल्ली में आरंभ हुआ सेना कमांडरों का सम्मेलन

नई दिल्ली में सेना कमांडरों का सम्मेलन शुरू हो गया है। यह सम्मेलन का पहला चरण है जो 27 से 29 मई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। सेना कमांडरों का सम्मेलन एक शीर्ष स्तर का आयोजन है, जिसे साल में दो बार आयोजित किया जाता है, जिसे पहले अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, अब इसे दो चरणों में आयोजित करने की योजना है। इस सम्मेलन का दूसरा चरण जून 2020 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा।

पीके नायर होंगे नाइजर में भारत के नए राजदूत

भारत सरकार ने प्रेम के नायर को नाइजर गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है। वह वर्तमान में हंबनटोटा में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात हैं। उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की संभावना है। उनकी नियुक्ति राजेश अग्रवाल के स्थान पर की गई है।

मेजर सुमन गवानी को किया जाएगा UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित

UN Military Gender Advocate of the Year 2019: भारतीय सेना की अधिकारी मेजर सुमन गवानी को वर्ष 2019 के UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब किसी भारतीय शांतिदूत को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मेजर सुमन को संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत दक्षिण सूडान में तैनात किया गया था। हाल ही में उन्होंने अपना मिशन पूरा किया था। गवानी 2011 में भारतीय सेना में शामिल हुए जहां उन्होंने ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से स्नातक किया, और फिर आर्मी सिग्नल कॉर्प्स में शामिल हुई थी। वह उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल के पोखर गाँव की रहने वाली है।

LIC ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की "प्रधान मंत्री वय वंदना योजना" 

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री वय वंदना योजना को शुरू करने का ऐलान कियां है। यह योजना 26 मई से शुरू होकर 31 मार्च, 2023 तक यानि तीन वित्तीय वर्षों के लिए होगी। एलआईसी इस योजना को पूरा करने के लिए इसे अकेले चलाने के लिए अधिकृत है, जो केंद्र द्वारा अनुदानित गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, पेंशन योजना के रूप में काम करेगी।

आईबीएम के राजीव जोशी ने जीता वर्ष 2020 का NYIPLA "इन्वेन्टर ऑफ द ईयर अवार्ड"

भारतीय-अमेरिकी आईबीएम वैज्ञानिक राजीव जोशी को वर्ष 2020 में प्रतिष्ठित NYIPLA "इन्वेन्टर ऑफ द ईयर अवार्ड" के लिए चुना गया है। उन्होंने यह पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) क्षमताओं को बेहतर बनाने में उनके योगदान के लिए जीता है।

शास्त्रीय संगीतकार श्यामला जी, भावे का निधन

शास्त्रीय संगीतकार श्यामला जी, भावे का निधन। उनकी हिंदुस्तानी के साथ-साथ कर्नाटक संगीत पर भी अच्छी कमांड थी। उन्होंने भारत के पहले संस्कृत धारावाहिक "कादम्बरी" का संगीत भी तैयार किया था। इसके अलावा उन्होंने 1997 से 2001 तक कर्नाटक संगीता नृ्त्य अकादमी में भी काम किया था।

नितिन गडकरी ने चंबा में चारधाम परियोजन के तहत निर्माण की गई सुरंग का किया उद्घाटन 

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चंबा में चारधाम कनेक्टिविटी परियोजना के तहत बनाए जा रहे मार्ग के एक हिस्से के रूप में एक 440 मीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन किया है। इस सुरंग से चारधाम राजमार्ग (NH 94) के ऋषिकेश-धरासू और गंगोत्री खंड पर यात्रियों द्वारा लगने वाले समय में काफी कमी आएगी।

वन धन योजना: कोविड-19 के बाद के सबक" पर वेबिनार का हुआ आयोजन

राजस्थान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने “वन धन योजना: कोविड-19 के बाद के सबक” का आयोजन भारत सरकार के जनजातीय मामले मंत्रालय के ट्रिफेड के सहयोग से मिलकर किया है। इस वेबिनार का आयोजन आप अपनी स्कीम जानें-व्याख्यान श्रृंखला के तहत किया गया था। इस वेबिनार को जनजातीय मामले मंत्रालय के ट्रिफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्णा ने संबोधित किया।

सितंबर में “लोकल टू ग्लोबल” थीम के साथ आयोजित किया जाएगा ‘हुनर हाट’ मेला

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम "हुनर हाट" सितंबर 2020 से "लोकल से ग्लोबल" थीम के साथ आयोजित किया जाएगा। यह मंच देश के विभिन्न हिस्सों के दस्तकारों और शिल्पकारों के लिए अपनी कला और शिल्प का प्रदर्शन करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। इस मंच ने पिछले पांच वर्षों में 5 लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों, पाक शाला संबंधी और उनसे जुड़े अन्य लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

PFC ने मध्य प्रदेश में विभिन्न परियोजनाओं के लिए NBPCL के साथ किया समझौता 

ऊर्जा वित्त निगम (Power Finance Corporation), बिजली मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम (PSU) ने मध्य प्रदेश राज्य में क्रियान्वित की जाने वाली विभिन्न बिजली परियोजनाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार की संपूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड (NBPCL) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत मध्य प्रदेश में 225 मेगावाट क्षमता वाली पनबिजली परियोजनाओं और 12 प्रमुख बहु-उद्देशीय परियोजनाओं के ऊर्जा घटकों की स्थापना के लिए एनबीपीसीएल द्वारा 22,000 करोड़ रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी।

एनजीएमए ने रामकिंकर बैज की 115 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित की ई-प्रदर्शनी

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (National Gallery of Modern Art) ने प्रसिद्ध मूर्तिकार-चित्रकार रामकिंकर बैज की 115 वीं जयंती के उपलक्ष्य में ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस ऑनलाइन प्रदर्शनी का शीर्षक "रामकिंकर बैज: जर्नी थ्रू साइलेंट ट्रांसफार्मेशन एंड एक्सप्रेशन" था। इस ऑनलाइन प्रदर्शनी को पांच अलग-अलग विषयों पर आयोजित किया गया, जो इस प्रकार है:
  • Portrait
  • Life Study
  • Abstract & Structural Composition
  • Nature Study & Landscape
  • Sculptures

-------------------------------
साइक्लोन अम्फन से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए पुनर्वास पैकेज का हुआ ऐलान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "साइक्लोन अम्फन" प्रभावित राज्यों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद, भारत सरकार द्वारा "साइक्लोन अम्फन" से प्रभावित हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पुनर्वास पैकेज की घोषणा की गई है। इस पैकेज के तहत, दोनों राज्यों में चक्रवात से हुए नुकसान को देखते हुए तत्काल राहत गतिविधियों के लिए पश्चिम बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता और ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की गई। साथ ही, केंद्र सरकार ने चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे की बहाली और पुनर्निर्माण के लिए संभावित सहायता का आश्वासन भी दिया है।

नासा ने 'मदर ऑफ हबल' नैन्सी ग्रेस रोमन के नाम पर रखा अपने नए टेलीस्कोप का नाम

नासा द्वारा 2025 में लॉन्च किए जाने वाले अपनी अगली पीढ़ी के स्पेस टेलीस्कोप का नाम बदलकर नैन्सी ग्रेस रोमन के सम्मान में "वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST)" रखने की घोषणा की है। नैन्सी ग्रेस रोमन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की पहली मुख्य खगोल वैज्ञानिक थी, जिन्होंने व्यापक ब्रह्मांड पर केंद्रित अंतरिक्ष दूरबीनों का मार्ग प्रशस्त किया। वर्ष 2018 में उनकी मृत्यु होने के बाद वह अपने पीछे वैज्ञानिक समुदाय के लिए महत्वपूर्ण विरासत छोड़ गई है।

फेसबुक ने लॉन्च की कॉलिंग एप्लीकेशन "CatchUp"

सोशल मीडिया दिग्गज प्लेटफार्म फेसबुक द्वारा "CatchUp" नामक एक नया कॉलिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस कॉलिंग एप्लिकेशन का उद्देश्य दोस्तों और परिवार के सदस्यों के एकसाथ कॉल के समय जोड़ना है, साथ ही इस ऐप के जरिए एक साथ एक समय में 8 लोग ग्रुप कॉलिंग में ऐड हो सकते हैं। इस नई कॉलिंग एप्लिकेशन को फेसबुक की प्रयोग करने वाली नई उत्पाद टीम ने विकसित किया है।

पद्म श्री से सम्मानित उर्दू लेखक मुजतबा हुसैन का निधन

प्रसिद्ध उर्दू लेखक, हास्य और व्यंग्यकार मुजतबा हुसैन का निधन। उनका जन्म 15 जुलाई, 1936 को तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ था। हुसैन को उर्दू के मार्क ट्वेन की उपाधि दी गई थी। उन्होंने अपने साहित्यिक जीवन की शुरुआत "सियासत" से की, जो हैदराबाद से प्रकाशित एक प्रमुख उर्दू दैनिक है।

-------------------------------
जेके राउलिंग ने अपनी नई पुस्तक "The Ickabog" का ऑनलाइन किया विमोचन

"हैरी पॉटर" लेखक, जेके राउलिंग ने अपनी नई पुस्तक "The Ickabog" को लॉकडाउन के दौरान बच्चों के लिए ऑनलाइन फ्री संस्करण जारी किया है। The Ickabog सत्य और सत्ता के दुरुपयोग की कहानी पर आधारित पुस्तक है।

तमिलनाडु के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी आर. शनमुगम का निधन

तमिलनाडु के पूर्व फुटबॉलर और कोच आर. शनमुगम का निधन। शनमुगम का जन्म 1943 में बर्मा में हुआ था और उन्होंने 1966-67 में बर्मी जूनियर और वरिष्ठ राष्ट्रीय टीमों का प्रतिनिधित्व किया था।

IIT मद्रास ने कारों में स्टील, एल्यूमीनियम को बदलने के लिए हल्के वजन की मिश्र धातु की तैयार

मद्रास के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITM) ने नार्थ टेक्सास की यूनिवर्सिटी और यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी लैब के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग में स्टील और एल्यूमीनियम को बदलने के लिए मैग्नीशियम मिश्र धातु विकसित करने के लिए की गई है।

NPCI ने लॉन्च किया AI वर्चुअल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट चैटबॉट "PAi"

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India-NPCI) द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित एक चैटबॉट "PAi" लॉन्च किया गया है। इस चैटबॉट को वास्तविक समय के आधार पर NPCI के उत्पादों जैसे FASTag, RuPay, UPI, AePS के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है, जिससे भारत में डिजिटल वित्तीय समावेशन में सुधार आया है। चैटबोट "PAi" को बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप CoRover प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक मैंगो बोर्ड के साथ MOU पर किए हस्ताक्षर

भारत के दिग्गज ऑनलाइन-आधारित व्यावसायिक वाणिज्यिक केंद्र फ्लिपकार्ट ने आम के किसानों को अपनी उपज ऑनलाइन बेचने में सशक्त बनाने के लिए कर्नाटक राज्य आम विभाग और विपणन निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह साझेदारी किसानों को वास्तविक रूप से दुकानदारों तक आवश्यक बाजार पहुंच प्रदान करेगा, ताकि कोरोनोवायरस के इस कठिन समय के दौरान संभावित आय का साधन उपलब्ध कराया जा सके।

सेबी ने NHAI पर लगाया 7 लाख रुपये का जुर्माना

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India-NHAI) पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI) द्वारा 7 लाख रुपये की राशि का जुर्माना लगाया गया है। सेबी ने NHAI पर ये जुर्माना वित्त वर्ष 2016 से वित्त वर्ष 2019 के बीच अर्धवार्षिक वित्तीय परिणामों की जानकारी में देरी करने के कारण लगाया है। यह जुर्माना सेबी के सूचीबद्ध दायित्व और प्रकटीकरण मानदंडों (listing obligation and disclosure norms) के आधार पर लगाया गया है, जिसके अंतर्गत छमाही के अंत से 45 दिनों के अंदर छमाही के वित्तीय परिणाम को सेबी में दाखिल करना होता है।

फिच ने वित्त वर्ष-21 में भारत की जीडीपी विकास दर 5% तक का गिरने का लगाया अनुमान 

दुनिया भर में फैले नोवेल कोरोनोवायरस महामारी के बीच रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स  ने अपना नया ग्लोबल इकनोमिक आउटलुक (GEO) जारी किया है। रेटिंग एजेंसी द्वारा जारी ग्लोबल इकनोमिक आउटलुक में वैश्विक और देशों की जीडीपी विकास दर का अनुमान लगाया है।


RIL ने राइट्स इश्यू से संबंधित प्रश्नों जवाब देने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट किया लॉन्च

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने 2.6 मिलियन शेयरधारकों के राइट्स इश्यू से जुड़े मुद्दों को संबोधित करने के लिए "व्हाट्सएप चैटबॉट" लॉन्च किया है। देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को जुटाने के लिए RIL ने व्हाट्सएप चैटबोट की ओर रुख किया है जिसे Jio Haptik Technologies द्वारा विकसित किया गया है।

S&P ने वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5% की भारी  गिरावट का लगाया अनुमान

S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्तीय वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी विकास दर 5% तक घटने का अनुमान लगाया है। विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है।

वायु सेना के स्क्वाड्रन "Flying Bullets" में शामिल हुआ तेजस एमके -1 FOC लड़ाकू विमान 

भारतीय वायु सेना द्वारा वायु सेना स्टेशन सुलूर में तेजस एमके-1 FOC विमान को हाल ही में पुनर्जीवित किए गए नंबर 18 स्‍क्‍वैड्रन, जिसे "फ्लाइंग बुलेट" के नाम से जाना जाता है, में शामिल किया गया है। तेजस एमके -1 एफओसी एक एकल इंजन, हल्के वजन, बेहद चुस्त और सभी मौसम में बहु-भूमिका निभाने वाला लड़ाकू विमान है। यह हवा से हवा में ईंधन भरने में सक्षम है और साथ ही, इस तरह के विमान को शामिल करने वाला भारतीय वायुसेना का यह पहला स्क्वैड्रन है।

मार्कोस ट्रायजो होंगे एनडीबी के अगले अध्यक्ष

मार्कोस ट्रायजो को न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) का अगला अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई NDB की बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की विशेष बैठक के दौरान सर्वसम्मति से चुना गया। वह 7 जुलाई, 2020 को NDB के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। वीडियो-कॉन्फ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया।

हेरोइन रखने के आरोप में गिरफ्तारी के बाद श्रीलंका ने शेहान मदुशंका को किया निलंबित

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज शेहान मदुशंका पर लगे हेरोइन के रखने के आरोप बाद उन्हें क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह निलंबन तब जारी रहेगा जब तक बोर्ड इस मामले की जांच पूरी नहीं कर लेता है।

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस : 29 मई 

हर साल 29 मई को दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों द्वारा संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन सभी महिलाओं और पुरुषों को समर्पित है, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सैन्य, पुलिस या नागरिक के रूप में कार्य किया है।


अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस: 28 मई

International Day of Action for Women's Health: अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस साल 1987 के बाद से प्रत्येक वर्ष 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण जैसे कि यौन और प्रजनन स्वास्थ्य तथा अधिकारों (sexual and reproductive health and rights -SRHR) से जुड़े मुद्दों के बारें में जागरूकता बढ़ाना हैं। 28 मई को अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस महिलाओं के वैश्विक प्रजनन प्रजनन अधिकारों (Women’s Global Network for Reproductive Rights-WGNRR) द्वारा मनाया जाता हैं। है। हर महिला का यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों का अधिकार है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह दुनिया के किस हिस्से से आती है, किस उम्र की है, या उनकी जातीयता या धर्म क्या है।


आर श्रीरेखा होंगी केरल की पहली महिला DGP 

आर श्रीलेखा केरल की पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला होंगी। केरल सरकार ने उन्हें फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज के DGP के रूप में नियुक्त किया। वह 1987 बैच की अधिकारी होने के साथ-साथ ही वह केरल की पहली महिला IPS अधिकारी भी हैं। वर्तमान में वह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में जेल और सुधार सेवा विभाग के प्रमुख के रूप में कार्यत हैं।

36 वें राष्ट्रीय खेलों को COVID-19 के चलते अनिश्चित काल तक के लिए किया गया स्थगित

गोवा में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किए जाने वाले 36 वें राष्ट्रीय खेलों को COVID-19 महामारी के कारण अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राष्ट्रीय खेलों के आयोजक मंडल द्वारा COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रीय खेलों को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

निर्मला सीतारमण ने की FSDC की 22 वीं बैठक की अध्यक्षता 

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (Financial Stability and Development Council) की 22 वीं बैठक की अध्यक्षता की। FSDC की बैठक में भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ वित्तीय क्षेत्र नियामकों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। बैठक के प्रतिभागियों ने COVID-19 महामारी के संदर्भ में वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए भारत सरकार एवं नियामकों द्वारा हाल के महीनों में उठाए गए निर्णयों की भी समीक्षा की। 

वर्ल्ड हंगर डे: 28 मई

World Hunger Day: हर साल 28 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड हंगर डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में भुखमरी से ग्रस्त 820 मिलियन से अधिक लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन 2011 के बाद से न केवल भुखमरी की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बल्कि स्थायी उपक्रमों के माध्यम से भूखमरी और गरीबी को समाप्त करने के लिए मनाया जाता है।

भारत ने महाराष्ट्र की सड़कों के विकास के लिए एडीबी के साथ ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र में सड़क बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 177 अमेरिकी मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं। महाराष्ट्र के 450 किलोमीटर लम्बे राज्य राजमार्गों और जिलों की प्रमुख सड़कों के उन्नयन के मुख्य उद्देश्य के लिए इस ऋण समझाते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस सड़क सुधार परियोजना में 2 प्रमुख जिले की सड़कें और 11 राज्य राजमार्गों में 450 किमी की संयुक्त लंबाई वाले सड़क सुधार शामिल हैं। इस परियोजना से राष्ट्रीय राजमार्गों, बंदरगाह, हवाई अड्डों, औद्योगिक क्षेत्रों, रेल हब, अंतरराज्यीय सड़कों, जिला मुख्यालय, उद्यम समूहों और कृषि क्षेत्रों से कनेक्टिविटी में सुधार आएगा।

IOC ने नरिंदर बत्रा को बनाया ओलंपिक चैनल कमीशन का सदस्य

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को ओलंपिक चैनल कमीशन का सदस्य चुना किया गया है। बत्रा इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के प्रमुख भी हैं।

-------------------------------
दक्षिण अफ्रीकी एचआईवी शोधकर्ता क्वारैशा अब्दुल करीम ने जीता क्रिस्टोफ मेरिएक्स पुरस्कार

महिलाओं को वायरस बचाने वाले टोपिकल जेल की खोज करने वाली दक्षिण अफ्रीकी एचआईवी शोधकर्ता, क्वारैशा अब्दुल करीम को क्रिस्टोफ़ मेरिएक्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। क्रिस्टोफ़ मेरिएक्स पुरस्कार फ्रांस में विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले शीर्ष पुरस्कारों में से एक है। उन्होंने डरबन स्थित सेंटर फॉर एड्स प्रोग्राम ऑफ रिसर्च इन साउथ अफ्रीका (CAPRISA) जिसकी वो प्रमुख भी है में किए अपने काम के लिए आधा मिलियन-यूरो (551,000 डॉलर) का पुरस्कार जीता।

वित्त मंत्री ने पैन के तत्काल आवंटन की सुविधा का किया शुभारंभ

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा ‘स्थाई खाता संख्या (Permanent account number) के तत्काल आवंटन की सुविधा’ का शुभारंभ औपचारिक रूप से किया गया। इस सुविधा को लगभग वास्तविक समय के आधार पर शुरू किया गया है। इस सुविधा का लाभ वे पैन आवेदक उठा सकेंगे जिनके पास वैध ‘आधार नंबर’ होने के साथ-साथ जिनका मोबाइल नंबर ‘आधार’ के साथ पंजीकृत है। इस नई सुविधा के लॉन्च के बाद, आवंटन प्रक्रिया अब कागज रहित हो गई है और आवेदकों को इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) नि:शुल्क जारी किया जाएगा। इस सुविधा को शुरू करने से करदाताओं के लिए नियमों का अनुपालन करना और भी अधिक आसान होगा।

CIPET का नाम बदलकर हुआ सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) का नाम बदलकर सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) कर दिया गया है। CIPET, भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है। संस्थान का नया नाम तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1975 (तमिलनाडु अधिनियम 27, 1975) के तहत पंजीकृत किया गया है। 

विप्रो ने थिएरी डेलापोर्ट को नियुक्त किया अपना नया सीईओ और एमडी

आईटी प्रमुख विप्रो ने थिएरी डेलापोर्ट को अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) और प्रबंध निदेशक (Managing Director) के रूप में नियुक्त किया है। वह विप्रो के वर्तमान सीईओ और एमडी अबिदाली नीमचवाला की जगह लेंगे, जो 1 जून 2020 को सीईओ और एमडी के रूप में अपना पद छोड़ देंगे। थिएरी डेलापोर्ट 6 जुलाई 2020 को पदभार संभालेंगे।

ऐमान इज्ज़त होंगे Capgemini Group के नए CEO

ऐमान इज्ज़त (Aiman Ezzat) को फ्रांसीसी टेक्नोलॉजी प्रमुख कैपजेमिनी समूह (Capgemini Group) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया गया हैं। उन्होंने वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल हेर्मेलिन की जगह ली है जो बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाए जारी रखेंगे। ऐमान इज़्ज़त की नियुक्ति शेयरधारकों की वार्षिक आम बैठक के अंत में की गई थी।

लियो पुरी होंगे जेपी मॉर्गन साउथ एशिया और साउथ ईस्ट एशिया के नए अध्यक्ष

लियो पुरी को जेपी मॉर्गन साउथ एशिया और साउथ ईस्ट एशिया का नया अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा की गई है। वह कल्पना मोरपारिया का स्थान लेंगे जो 2021 के पहले क्वार्टर तक अध्यक्ष के रूप में काम करेंगी। लियो पुरी इससे पहले यूटीआई म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य कर चुके हैं।


वर्ल्ड डाईजेस्टीव हेल्थ डे: 29 मई

हर साल 29 मई को विश्व स्तर पर World Digestive Health Day यानि विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसे प्रत्येक वर्ष वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी आर्गेनाईजेशन (WGO) द्वारा WGO फाउंडेशन (WGOF) के सहयोग से मनाया जाता है।
वर्ल्ड डाईजेस्टीव हेल्थ डे 2020 के अभियान का विषय है "Gut Microbiome: A Global Perspective."
प्रत्येक वर्ष इस दिन को पाचन से संबंधित रोग या विकार की रोकथाम, व्यापकता, निदान, प्रबंधन और उपचार के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन। नौकरशाह से राजनेता बने अजीत जोगी एक बड़े नेता थे, जिनका लंबे समय तक राज्य की राजनीति में दबदबा रहा था। वह वर्तमान में मरवाही विधानसभा सीट से विधायक थे।

जाने-माने एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला का निधन

जाने-माने एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला का निधन। उनका नाम हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित ‘The Millennium Book of Prophecy’ में पिछले 1,000 वर्षों के 100 महान ज्योतिषियों में शामिल था। उनकी ज्योतिषीय भविष्यवाणियों पर देश के लाखों लोगों ने उत्सुकता के साथ भरोसा किया। वह राजनीतिक, क्रिकेट, फिल्म उद्योग और फिल्मी सितारों से संबंधित भविष्यवाणी करने के लिए मशहूर थे। उनकी राजनीतिक भविष्यवाणियों में मोरारजी देसाई, अटल बिहारी वाजपेयी, और नरेंद्र मोदी की जीत शामिल है।

4.2% पर आकर 11 सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था 

भारत सरकार के सांख्‍यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने वर्ष 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछले साल यानि 2018-19 के 6.1 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में घटकर 4.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, जो पिछले 11 वर्षों में हुई आई सबसे बड़ी गिरावट है। सरकार के विभिन्न स्रोतों से प्राप्त आकड़ों के अनुसार इससे पहले वर्ष 2019 -20 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 प्रतिशत की दर से वृद्धि  का अनुमान लगाया गया था।

वयोवृद्ध गीतकार योगेश गौड़ का निधन

दिग्गज गीतकार योगेश गौड़ का निधन। उन्होंने आनंद (1971) को सुपरहिट फिल्म बनाने में अहम काम करने करने वाले हिट गानों "कंही दूर जब दिन ढल जाए" और "जिंदगी कैसी है पहेली" के बोल लिखे। गीतकार के रूप में उन्हें पहला ब्रेक फिल्म सखी रॉबिन (1962) में मिला था, जिसमें उन्होंने छह गीत लिखे थे। इसके अलावा उन्होंने छोटी सी बात (1976), बातों बातों में (1979), मंज़िल (1979), रजनीगंधा (1974) जैसी कई और फ़िल्मों के लिए गीत भी लिखे थे।

वाडा ने किरनजीत कौर पर डोपिंग के चलते लगाया 4 साल का बैन

वर्ल्ड एथलेटिक्स के एंटी-डोपिंग निकाय द्वारा भारत की लंबी दूरी की धाविका (long-distance runner) किरनजीत कौर पर प्रतिबंधित पदार्थ (Enobosarm) का सेवन करने का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद चार साल का बैन लगा दिया गया है। अब उनसे टाटा स्टील कोलकाता 25K में जीता गया स्वर्ण पदक वापस ले लिया जाएगा। उन पर लगा प्रतिबंध 15 दिसंबर (2019) से लागू होगा, जो-कॉम्पिटिशन सैंपल कलेक्शन की तारीख है। इससे पहले उन्हें 26 फरवरी को विश्व एथलेटिक्स द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था।
राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा निलंबित कर दिया गया है और जिसके कारण कौर के नमूनों का दोहा में वाडा द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में टेस्ट किया गया था। "Enobosarm वाडा 2019 प्रतिबंधित सूची (S1.2: अन्य एनाबॉलिक) के तहत एक प्रतिबंधित पदार्थ है। यह एक गैर-निर्दिष्ट पदार्थ है और जिसे सदैव के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

वेंकटरमनी सुमंत्रन बने इंडिगो के नए स्वतंत्र निदेशक

वेंकटरमनी सुमंत्रन को एयरलाइन कंपनी इंडिगो का स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में चेन्नई स्थित सेलेरिस टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यत है। उनकी नियुक्ति अगले पांच साल के लिए की गई है।

रूस ने की ब्रिक्स के टैक्स प्राधिकारियों के प्रमुखों की बैठक की मेजबानी

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देशों के संगठन ब्रिक्स के टैक्स प्राधिकारियों के प्रमुखों की बैठक का आयोजन 29 मई को किया गया। इस बैठक की मेजबानी फेडरल टैक्स सर्विस ऑफ़ रूस द्वारा की गई थी, जिसके पास वर्तमान में ब्रिक्स कर प्राधिकारियों को COVID-19 महामारी की प्रतिक्रिया पर चर्चा करने और कर मामलों में सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने का अधिकार है।

उत्तराखंड सरकार ने प्रवासियों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना" का किया शुभारंभ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में वापस लौटकर आने वाले प्रवासियों के लिए "मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना" का शुभारंभ किया है। इस परियोजना का उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना, रिवर्स माइग्रेशन को बढ़ावा देना, विशेषकर उत्तराखंड लौटने वाले उद्यमी और कुशल और अकुशल कारीगरों, हस्तशिल्पियों और बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी।

INS कलिंग में रखी गई मिसाइल पार्क 'अग्निप्रस्थ' की आधारशिला

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में स्थित नेवल बेस आईएनएस कलिंग में मिसाइल पार्क 'अग्निप्रस्थ' की आधारशिला रखी गई । मिसाइल पार्क 'अग्निप्रस्थ' का निर्माण पूरा होने के बाद, इसे आईएनएस कलिंग के उन सभी अधिकारियों, नाविकों और सहायक कर्मचारियों को समर्पित किया जाएगा जिन्होंने वर्ष 1981 में इसकी स्थापना के बाद से ईएनसी के इस ऑप-सपोर्ट बेस में अपनी सेवाएं प्रदान की है।

SAI के महानिदेशक संदीप प्रधान के कार्यकाल को 2 साल का मिला विस्तार

युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय ने भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India-SAI) के महानिदेशक संदीप प्रधान का कार्यकाल दो साल बढ़ाने का फैसला किया है। ये विस्तारित कार्यकाल 6 जून 2020 से लागू होगा। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के कार्यकाल बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस: 29 मई

हर साल 29 मई को International Everest Day यानि अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन (29 मई) को नेपाल के तेनजिंग नोर्गे और न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी ने माउंट पर पहली बार चढ़ाई की थी, जिसके बाद व एवरेस्ट फतह करने वाले पहले इंसान बने थे।

राज्यसभा सांसद एम.पी. वीरेंद्र कुमार का निधन

केरल से राज्यसभा सांसद और लोकतांत्रिक जनता दल  के नेता रहे लेखक और पत्रकार, एम.पी. वीरेंद्र कुमार का निधन। उनका जन्म 22 जुलाई, 1936 को केरल के वायनाड जिले के कलपेट्टा में हुआ था।
कुमार साल 1996 में कोझीकेड की लोकसभा सीट के लिए चुने गए थे और बाद में एचडी देवगौड़ा और इंद्रकुमार गुजराल के नेतृत्व वाली संयुक्त सरकारों में ’केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री’ और ’केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री’ रहे थे। वह 2004 में फिर से लोकसभा के लिए चुने गए। वह अप्रैल 2016 से राज्यसभा के सदस्य हैं। साथ ही, उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।'

एमपी सरकार ने कुशल श्रमिकों के लिए शुरू की 'रोज़गार सेतु' योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'रोज़गार सेतु' नामक योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह योजना COVID-19 महामारी के कारण राज्य में वापस आने वाले कुशल श्रमिकों के लिए रोजगार को सुरक्षित करने में मदद करेगी। मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगार प्रवासियों के लिए उनके कौशल से संबंधित क्षेत्र में नौकरियों की तलाश करने और पंजीकृत करने के लिए एक नए पोर्टल MP रोजगर सेतु पोर्टल' को भी शुरू किया है।



























Post a comment

0 Comments