Current affairs June in hindi 2020


विश्व दुग्ध दिवस: 01 जून

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा वैश्विक खाद्य के रूप में दूध के महत्व को चिन्हित करने और डेयरी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 01 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व दुग्ध दिवस की 20 वीं वर्षगांठ मनाई गई। इस वर्ष यह दिवस "एन्जॉय डेरी रैली" के साथ मनाया गया, जो 29 मई 2020 को शुरू हुआ और जिसका समापन विश्व दूध दिवस यानि 01 जून 2020 को हुआ।

विश्व दुग्ध दिवस 2020 का विषय "20th Anniversary of World Milk Day" यानि "विश्व दुग्ध दिवस की 20 वीं वर्षगांठ" है। इसका उद्देश्य लोगों को पोषण, पहुंच और सामर्थ्य सहित स्वास्थ्य के संबंध में डेयरी के लाभों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा इस दिन समुदायों को पोषण के लिए डेयरी क्षेत्र के जुनून और प्रतिबद्धता द्वारा निभाई गई भूमिका पर भी जोर दिया जाता है।

ग्लोबल डे ऑफ पैरेंट्स: 1 जून
संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व भर के सभी माता-पिता को सम्मानित करने के लिए हर साल 1 जून को वैश्विक स्तर पर Global Day of Parents यानि माता-पिता दिवस मनाया जाता है। ग्लोबल डे ऑफ पैरेंट्स, परिवार द्वारा की बच्चों के पोषण और सुरक्षा के लिए की जाने वाली नि:स्वार्थ  प्राथमिक जिम्मेदारी को चिन्हित करता है। साल 2012 में महासभा द्वारा समूचे विश्व में सभी माता-पिता को सम्मानित करने के लिए इस दिन को चुना गया किया गया था।

 विश्व दुग्ध दिवस: 01 जून
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा वैश्विक खाद्य के रूप में दूध के महत्व को चिन्हित करने और डेयरी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 01 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व दुग्ध दिवस की 20 वीं वर्षगांठ मनाई गई। इस वर्ष यह दिवस "एन्जॉय डेरी रैली" के साथ मनाया गया, जो 29 मई 2020 को शुरू हुआ और जिसका समापन विश्व दूध दिवस यानि 01 जून 2020 को हुआ। विश्व दुग्ध दिवस 2020 का विषय "20th Anniversary of World Milk Day" यानि "विश्व दुग्ध दिवस की 20 वीं वर्षगांठ" है।

यस बैंक ने गिरवी रखे गए शेयरों के जरिए डिश में खरीदी 24.19% की हिस्सेदारी

यस बैंक लिमिटेड ने भारत में डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) टेलीविज़न सेवा प्रदान करने वाली डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में 24.19% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है, जो कि डिश टीवी और कुछ अन्य कंपनियां द्वारा कर्ज के एवज के रूप में गिरवी रखे गए 44.53 करोड़ के शेयरों का अधिग्रहण किया गया है।

फोर्ब्स लिस्ट में दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाडियों में विराट एकमात्र क्रिकेटर

भारतीय कप्तान विराट कोहली वर्ष 2020 फोर्ब्स द्वारा जारी की जाने वाली दुनिया के शीर्ष 100 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाडियों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। इस सूची में कोहली कुल 26 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित आय के साथ 66 वें स्थान पर हैं। स्विस के टेनिस स्टार खिलाड़ी, रोजर फेडरर कुल 106.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित आय के साथ वर्ष 2020 में दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाडियों की सूची में सबसे ऊपर है।

WHO ने लाइफ -सेविंग तकनीक की समान पहुँच सुनिश्चित करने के लिए लॉन्च किया  'C-TAP'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जीवन रक्षक तकनीक (life-saving tech) की समान पहुँच सुनिश्चित करने के लिए ‘COVID-19 Technology Access Pool’ लॉन्च किया है। यह कदम तब उठाया गया है जब 37 देशों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से संयुक्त रूप से वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए टीकों, दवाओं और अन्य नैदानिक उपकरणों के सामान्य स्वामित्व की अपील की है।

पीएम मोदी ने MSMEs को सशक्त बनाने के लिए 'चैंपियन्स' प्लेटफॉर्म किया लॉन्च

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म चैंपियन्स यानी क्रिएशन एंड हार्मोनियस एप्लीकेशन ऑफ मार्डन प्रोसेसेज फॉर इंक्रीजिंग द आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ नाम के पोर्टल का शुभारंभ किया है। यह पोर्टल एमएसएमई की छोटी-छोटी इकाइयों की मदद करके उन्हें बढ़ाने के लिए जरुरी हर प्रकार आवश्यक प्रयास करेगा। इसे MSME मंत्रालय का इन छोटी इकाइयों के लिए वन स्टॉप साल्यूशन माना जा रहा है। 

तेलंगाना राज्‍य स्थापना दिवस: 2 जून

तेलंगाना सरकार द्वारा 2 जून को तेलंगाना राज्‍य स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। राज्य के गठन का प्रस्ताव तत्काल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में दोनों संसदों में वर्ष 2013 में लाया गया था। अंत में, 2 जून 2014 को तेलंगाना का अलग राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ, जिसके बाद के. चंद्रशेखर राव पहले मुख्यमंत्री बने और ई एस एल नरसिम्हन राज्य के पहले राज्यपाल बने थे'। तेलंगाना मुख्य रूप से तेलुगु भाषा बोली जाने वाली जगह है।

SpaceX ड्रैगन क्रू कैप्सूल से ISS में सफलतापूर्वक पहुँचे नासा के अंतरिक्ष यात्री

नासा के अंतरिक्ष यात्री रोबर्ट बेनकेन (Robrt Behnken) और डगलस हर्ले (Douglas Hurley) को SpaceX कैप्सूल ने सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक पहुंचा दिया है। इससे पहले स्पेसएक्स ने अपने अंतरिक्ष यान ड्रैगन क्रू फॉल्कन 9 रॉकेट को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर, केप कैनावेरल, फ्लोरिडा में पैड 39 ए से एंडेवर को लॉन्च किया गया। इस लॉन्च के बाद अब SpaceX अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में पहुँचाने वाली पहली निजी कंपनी बन गई।

प्रदीप कुमार ने संभाला इस्पात मंत्रालय में नए सचिव का कार्यभार

जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले, त्रिपाठी को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में विशेष सचिव और स्थापना अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

किरेन रिजिजू ने "खेलो इंडिया ई-पाठशाला" कार्यक्रम का किया उद्घाटन

केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खेलो इंडिया ई-पाठशाला कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। उन्होंने एक वेबिनार के जरिए कार्यक्रम का उद्घाटन किया जिसमें युवा तीरंदाजों, तीरंदाजी कोचों के साथ-साथ देश भर के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

विश्व साइकिल दिवस: 3 जून

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 3 जून को दुनिया भर में सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए साधन के रूप में साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए World Bicycle Day यानि विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है।इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य बच्चों और युवाओं के लिए बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाना, बीमारी की रोकथाम करना, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, सहनशीलता, आपसी समझ और सम्मान को बढ़ावा देने और सामाजिक समावेश और शांति की संस्कृति को सुविधाजनक बनाना है।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को घटाकर किया 'Baa3'

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज (Moody’s) द्वारा भारत की सॉवरेन रेटिंग को घटाकर "Baa3" कर दिया गया है। भारत की बिगड़ती राजकोषीय स्थिति और लो ग्रोथ वाली अवधि के जोखिमों को कम करने के लिए पॉलिसीज के क्रियान्वयन में भारत द्वारा सामना की जा रही चुनौतियों का हवाला देते हुए रेटिंग को "Baa2" से घटाकर "Baa3" कर दिया गया है। "Baa3" सबसे कम निवेश रैंकिंग है जो जंक ग्रेड से सिर्फ एक पायदान ऊपर है।
इसके अलावा मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने COVID-19 महामारी को रोकने के लिए भारत द्वारा किए गए संबंधित लॉकडाउन उपायों के साथ-साथ कोरोनवायरस महामारी से पड़े प्रभाव के कारण वित्त वर्ष 2021 में भारत की वास्तविक जीडीपी 4% तक नेगेटिव रहने की संभावना जताई है। साथ ही Moody’s द्वारा वित्त वर्ष 2022 में 8.7% की दर से वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज ने लॉन्च किया "रियल-टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट"

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर "रियल-टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट (RTM)" को लॉन्च किया गया है, जो 01 जून 2020 से प्रभावी होगा। केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (CERC) ने हाल ही में लॉन्च किए गए रियल-टाइम मार्केट पावर से मार्केट को गतिशील बनाने की परिकल्पना की है। आरटीएम बिजली के बाजार को आधे घंटे की नीलामी के माध्यम से व्यापार को सक्षम करके गतिशील बनाएगा, जिसमे प्रति दिन 48 नीलामी सत्र आयोजित किए जाएंगे।

DRDO ने विकसित की "Ultra Swachh" डिसइन्फेक्शन यूनिट

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा "अल्ट्रा स्वच्छ" नामक एक कीटाणुशोधन इकाई विकसित की गई है। इसे इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों, कपड़े, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) सहित विभिन्न प्रकार की सामग्रियों को कीटाणुरहित करने के लिए विकसित किया गया है।

आर्चरी कोच जयंतीलाल नानोमा का निधन

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाज कोच जयंतीलाल नानोमा का निधन। उन्होंने वर्ष 2010 में एशियन कप और एशियन ग्रां प्रिक्स में व्यक्तिगत और टीम के साथ तीरंदाजी में पदक जीते थे। इसके अलावा प्रतिष्ठित महाराणा प्रताप राज्य खेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है, और वह वर्तमान में डूंगरपुर में जिला खेल अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सामाजिक कार्यकर्ता पी. नामग्याल का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लद्दाख से तीन बार कांग्रेस से सांसद रहे पी. नामग्याल का निधन। उन्होंने संसदीय कार्य, भूतल परिवहन और रसायन और पेट्रो रसायन राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था। वे कृषक और एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ उन्होंने तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य में राज्य कांग्रेस समिति के महासचिव और उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

रवीश कुमार होंगे फिनलैंड में भारत के नए राजदूत

1995 बैच के IFS अधिकारी रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं। 

सिबी जॉर्ज को नियुक्त किया गया कुवैत में भारत का नया राजदूत

1993 बैच के आईएफएस अधिकारी सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत थे।

गायत्री कुमार को बनाया गया ब्रिटेन में भारत का नया उच्चायुक्त

गायत्री आई. कुमार को ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में बेल्जियम के लक्समबर्ग के ग्रैंड डची और यूरोपीय संघ में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं।

सुशील कुमार सिंघल होंगे पापुआ न्यू गिनी में भारत के नए उच्चायुक्त

सुशील कुमार सिंघल को स्वतंत्र पापुआ न्यू गिनी में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत है।

इंटरनेशनल डे ऑफ इनोसेंट चिल्ड्रेन विक्टिम्स ऑफ अग्रेशन: 4 जून

हर साल 4 जून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर International Day of Innocent Children Victims of Aggression यानि दुनिया भर में हिंसा का शिकार हुए मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह दिन विश्व भर में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक शोषण का शिकार हुए बच्चों को होने वाले दर्द को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता हैं। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य पीड़ितों बच्चों द्वारा झेले जाने वाले दर्द और पीड़ा के बारे में जागरूकता फैलाना है।

एनबीए हॉल ऑफ फेम में शामिल अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी वेस अनसेल्ड का निधन

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) हॉल ऑफ फेम में शामिल वेस अनसेल्ड का निधन। वह अमेरिका के सबसे महान पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी थे। उन्होंने 1978 में एनबीए चैंपियनशिप में अपनी फ्रैंचाइज़ी 'वाशिंगटन विजार्ड्स' (तब बाल्टीमोर बुलेट्स) का नेतृत्व किया था। उन्होंने अपने सभी 13 सीज़न वाशिंगटन विजार्ड्स के लिए खेले और बाद में कोच और महाप्रबंधक के रूप में भी कार्य किया था। उन्हें 1988 में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

वर्ल्ड नो टोबैको डे अवार्ड्स की हुई घोषणा

वर्ष 2020 के World No Tobacco Day Award यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के पुरस्कारों की घोषणा की गई है। WHO द्वारा हर साल तंबाकू नियंत्रण करने की उपलब्धि हासिल करने के लिए WHO अपने छह रीजन में से प्रत्येक में व्यक्तिगत अथवा संगठनों को सम्मानित किया जाता है, जिसे डब्ल्यूएचओ डायरेक्टर-जनरल स्पेशल रिकग्निशन अवार्ड अथवा वर्ल्ड नो टोबैको डे अवार्ड्स के रूप में जाना जाता है।

V N दत्त ने संभाला नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड के नए CMD का पदभार

राष्ट्रीय उर्वरक लिमिटेड (National Fertilizers Limited-NFL) के मार्केटिंग निदेशक, वीरेंद्र नाथ दत्त को कंपनी का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (Chairman & Managing Director) का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। वह मनोज मिश्रा की जगह लेंगे।


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने किया  "PM SVANidhi" योजना का शुभारंभ

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा "PM SVANidhi" नानक एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट सुविधा योजना का शुभारंभ किया गया है। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि (PM SVANidhi) योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को किफायती ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे ठप पड़ने अपने काम को फिर से शुरू कर सकें और आजीविका के लिए आय जुटा सकें। इस योजना से 50 लाख से अधिक लोगों को लाभान्वित मिलने की उम्मीद है, जिनमें फेरीवाले, थेलेवा, विक्रेता, रेहड़ीवाले आदि शामिल हैं।

दिल्ली सरकार ने लॉन्च की “Delhi Corona” मोबाइल एप्लीकेशन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक नई मोबाइल एप्लिकेशन “दिल्ली कोरोना” लॉन्च की है। इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए दिल्ली के लोग दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह मोबाइल एप्लिकेशन "दिल्ली कोरोना" लोगों को COVID-19 मरीजों के लिए उपलब्ध अस्पताल-वार बेड और वेंटिलेटर की जानकारी हासिल करने में सक्षम बनाएगी।

कृष्णेंदु मजूमदार होंगे BAFTA के नए अध्यक्ष

एमी पुरस्कार विजेता टेलीविजन निर्माता कृष्णेंदु मजूमदार को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह पहले अश्वेत व्यक्ति हैं जिन्हें बाफ्टा के 73 साल के इतिहास में बाफ्टा का अध्यक्ष चुना गया है। वह पिप्पा हैरिस की जगह लेंगे, जो अब डिप्टी चेयरपर्सन के रूप में अपनी सेवाए जारी रखेंगे।

04 June 2020
-------------------------------

उदय कोटक ने संभाला CII के अध्यक्ष का पदभार 

कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ उदय कोटक ने वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला लिया है। उनकी CII के अध्यक्ष के रूप में नितुक्ति किर्लोस्कर सिस्टम के अध्यक्ष और एमडी, विक्रम किर्लोस्कर की जगह की गई है।

ट्विटर ने गूगल के पूर्व CFO को बनाया बोर्ड का नया अध्यक्ष

ट्विटर ने गूगल के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (chief financial officer) पैट्रिक पिचेट को अपने बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह ओमिद कोर्डेस्टानी की जगह लेंगे। पिचेट 2017 में ट्विटर के निदेशक मंडल में शामिल हुए और 2018 के अंत से एक प्रमुख स्वतंत्र निदेशक थे। इससे पहले, उन्होंने 2008 से 2015 तक गूगल के CFO के रूप में कार्य किया। यह ट्विटर के इतिहास में पहला मौका होगा जब कोई बाहरी व्यक्ति बोर्ड की अध्यक्षता करेगा।

जाने-माने फिल्मकार बासु चटर्जी का निधन

महान फिल्मकार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित बासु चटर्जी का निधन। उन्हें "छोटी सी बात" और "रजनीगंधा" जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता था। इसके अलावा उन्होंने दो प्रसिद्ध टीवी धारावाहिकों "ब्योमकेश बख्शी" और "रजनी" का भी निर्देशन किया था।

केंद्र सरकार ने विदेशी नागरिकों के कौशल मानचित्रण के लिए शुरू की SWADES योजना 

भारत सरकार ने 'वंदे भारत मिशन' के तहत विदेशों से लौटने वाले भारतीय नागरिकों का कौशल मानचित्रण करने के लिए एक नई पहल 'SWADES' (स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट) शुरू की है। इस पहल का लक्ष्य भारतीय और विदेशी कम्‍पनियों की मांग को समझने और उसे पूरा करने के लिए उनके कौशल और अनुभव के आधार पर योग्य नागरिकों का एक डेटाबेस तैयार करना है।
यह कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। विदेशों से लौटने वाले नागरिकों के आवश्यक विवरण एकत्र करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म तैयार किया गया है, जो www.nsdcindia.org/swades पर उपलब्ध होगा। इस फॉर्म में कार्य क्षेत्र, पद का नाम, रोजगार, अनुभव के वर्षों से जुड़े विवरण शामिल हैं।

कृतिका पांडे ने एशिया रीजन के लिए जीता कॉमनवेल्थ शोर्ट स्टोरी प्राइज़

भारतीय लेखिका कृतिका पांडे को एशिया रीजन के लिए कॉमनवेल्थ शोर्ट स्टोरी प्राइज़ 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें उनकी स्टोरी "The Great Indian Tee and Snakes" के लिए यह पुरस्कार दिया गया। यह कहानी एक हिंदू लड़की की एक मुस्लिम लड़के के प्यार में पड़ने की कहानी है, जिसमे बताया गया है कि कैसे ये दोनों युवा नफरत और पक्षपात के दौर में प्यार के विचार को फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

इंडसइंड बैंक ने शुरू की मोबाइल पर चालू खाता खोलने की सुविधा

हाल ही में इंडसइंड बैंक ने मोबाइल एप्लिकेशन आधारित एक नई सुविधा शुरू की है जहां ग्राहक कुछ ही घंटों में पेपरलेस तरीके से चालू बैंक खाता खोलने में सक्षम होंगे। मोबाइल एप्लिकेशन आधारित इस सुविधा की शुरुआत करने वाला इंडसइंड बैंक भारत का पहला बैंक है।

प्रख्यात गीतकार अनवर सागर का निधन

दिग्गज गीतकार और इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (IPRS) के सदस्य, अनवर सागर का निधन। वे 1992 की अक्षय कुमार-अभिनय वाली खिलाड़ी फिल्म के हिट ट्रैक वादा रहा सनम के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध थे।

केंद्र सरकार ने "The Urban Learning Internship Program (TULIP)" किया लॉन्च

भारत सरकार द्वारा "The Urban Learning Internship Program (TULIP)" लॉन्च किया गया है। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)मानव संसाधन विकास मंत्रालय और आवास और शहरी विकास मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। TULIP कार्यक्रम का लक्ष्य देश भर के सभी शहरी स्थानीय निकायों (Urban Local Bodies) और स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करना है। यह कार्यक्रम भारत के छात्रों को व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान करेगा और इस तरह ये शहरी स्थानीय निकायों और स्मार्ट शहरों के कामकाज में नए विचारों और नवीन सोच को विकसित करने में भी मददगार साबित होगा।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने डिप्रेशन से ग्रस्त कर्मियों के लिए शुरू किया "स्पंदन" अभियान

छत्तीसगढ़ पुलिस ने अपने कार्मिकों के मानसिक तनाव और डिप्रेशन की जांच करने और उनके लिए परामर्श सत्र, संगीत और योग थेरेपी की व्यवस्था करने के लिए एक विशेष अभियान “स्पंदन” शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य पुलिस बल को डिप्रेशन और तनाव से बचाने के लिए जरुरी कदम उठाना है।

ब्रिटेन ने की वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट 2020 की मेजबानी

हाल ही में आयोजित की गई वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट 2020 की मेजबानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा की गई। इस समिट में भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट 2020 में बिजनेस लीडर्स, सिविल सोसाइटी, सरकार के मंत्रियों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, राष्ट्राध्यक्षों और देश के नेताओं सहित 50 से अधिक देशों ने भाग लिया।

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल ने लॉन्च की सैलरी ट्रैकर मोबाइल ऐप "MeraVetan"

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने सरकारी कर्मचारियों के लिए सैलरी ट्रैकर मोबाइल ऐप MeraVetan (संस्करण -1) लॉन्च की है। लॉन्च की गई इस नई एप्लिकेशन का उद्देश्य कर्मचारियों को वेतन संबंधी जानकारी प्रदान करना है।

राजीव टोपनो होंगे विश्व बैंक के ईडी के नए वरिष्ठ सलाहकार

वरिष्ठ राजनयिक राजीव टोपनो को वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक (Executive Director) का वरिष्ठ सलाहकार (Senior Advisor) नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में 2014 से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में कार्यत थे। वह 1996 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें तीन साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक (ईडी) के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

CCI ने प्यूज़ो S.A और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल एन. वी के विलय को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने Peugeot S.A (PSA) और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल एन. वी (FCA) के बीच प्रस्तावित विलय को मंजूरी दे दी है। PSA फ्रांस में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध सीमित देयता कंपनी है, जो मुख्य रूप से उपकरण निर्माता है और मोटर वाहनों, यात्री कारों और साथ ही प्यूज़ो, सित्रोएँ, ओपल, वौक्सहॉल तथा डीएस ब्रांडों के हल्के वाणिज्यिक वाहनों की डीलर है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने की पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड बनाने की घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) का गठन किया गया है। RBI ने अधिग्राहकों को टायर 3 से टायर 6 केन्द्रों और पूर्वोत्तर राज्यों में पॉइंट ऑफ़ सेल (पीओएस) इंफ्रास्ट्रक्चर (भौतिक और डिजिटल मोड दोनों) स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड बनाने की घोषणा है। इस फंड से RBI का लक्ष्य भारत भर में विशेष रूप से अनडिज़र्व्ड क्षेत्रों में भुगतान प्रणाली के डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृति मूलभूत संरचना पर जोर देना है । RBI, PIDF एक सलाहकार परिषद के माध्यम से संचालित किया जाएगा और इसका प्रबंधन और प्रशासन भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दिया जाएगा।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम करेगा जनवरी 2021 में यूनिक ट्विन समिट की मेजबानी

विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) जनवरी, 2021 में यूनिक ट्विन समिट की मेजबानी करेगा। ट्विन समिट प्रतिभागियों की हिस्सेदारी के साथ-साथ वर्चुअल माध्यम से दावोस में आयोजित की जाएगी, जिसमे विश्व प्रमुख सरकारी और व्यापारिक नेता हिस्सा लेंगे। इस शिखर सम्मेलन का विषय The Great Reset” होगा। दावोस शिखर सम्मेलन में वैश्विक सरकार और व्यापार जगत के प्रमुख नेताओं को एक साथ लाएगा और ग्रेट रीसेट संवाद पारंपरिक सोच की सीमाओं से परे जाकर सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा। "द ग्रेट रिसेट" विश्व आर्थिक मंच और एचआरएच द प्रिंस ऑफ वेल्स की एक संयुक्त पहल है।

केरल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को फ्री इंटरनेट प्रदान करने वाला बना पहला राज्य

केरल राज्य सरकार ने केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (K-FON) परियोजना को अपनी महत्वाकांक्षी ब्रॉडबैंड परियोजना घोषित किया है। इस परियोजना से केरल में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले सभी नागरिकों को मुफ्त हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इस तरह केरल गरीब लोगों को मुफ्त हाई स्पीड ब्रॉडबैंड प्रदान करने वाला पहला राज्य होगा।

ब्रजेंद्र नवनीत होंगे WTO में भारत के नए राजदूत

भारत ने ब्रजेंद्र नवनीत को विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है। वह तमिलनाडु कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें भारत के स्थायी मिशन (Permanent Mission of India) में जिनेवा में डब्ल्यूटीओ में तैनात किया जाएगा। नवनीत ने हाल ही में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। वे पीएमआई में जेएस दीपक का स्थान लेंगे, जिसका दो साल का विस्तारित कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो गया है।

भारत सरकार ने "नगर वन" कार्यक्रम का किया शुभारंभ

भारत सरकार ने शहरी क्षेत्रों में वन आवरण बढ़ाने के उद्देश्य से "नगर वन (शहरी वन)" कार्यक्रम शुरू किया है। "नगर वन (शहरी वन)" कार्यक्रम देश भर के 200 निगमों और शहरों के साथ शुरू किया गया है। कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों से अपने क्षेत्रों में सक्रिय रूप से भागीदारी लेने और वृक्षों के आवरण को बढ़ाने का आग्रह किया।

विश्व पर्यावरण दिवस: 5 जून

हर साल 5 जून को विश्व स्तर पर World Environment Day यानि विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। यह दिन पर्यावरण संक्षरण और लोगों को प्रकृति के महत्त्व के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन पर्यावरण को संरक्षित करने और इसे बनाए रखने में व्यक्तियों, उद्यमों और समुदायों द्वारा "एक प्रबुद्ध विचार और जिम्मेदार आचरण के लिए आधार" को व्यापक बनाने का अवसर प्रदान करता है।
विश्व पर्यावरण दिवस 2020 को Biodiversity यानि जैव विविधता की थीम पर मनाया जाएगा। यह विषय एक चिंता का प्रतीक है जो तत्काल और अस्तित्व दोनों से संबंधित है। विश्व पर्यावरण दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है और वर्ष 2020 में कोलंबिया विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा , जबकि 2019 में, चीन इसका मेजबान देश था।

एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया "समर ट्रीट्स" अभियान

प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक ने "समर ट्रीट्स" अभियान शुरू किया  है. लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ बैंक द्वारा यह अभियान मर्चेंट्स, वेतनभोगी और स्वरोजगार ग्राहकों की जरुरत तो पूरा करने के लिए बढ़िया ऑफर है.  

DLF के अध्यक्ष के पद से सेवानिवृत्त हुए, कुशाल पाल सिंह

लगभग छह दशक के बिज़नेस के बाद, कुशल पाल सिंह प्रॉपर्टी फर्म दिल्ली लैंड एंड फाइनेंस लिमिटेड (DLF) के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए. राजीव सिंह को DLF के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि कुशल पाल सिंह को चेयरमैन एमेरिटस(मानद चेयरमैन) बनाया गया.

6 जून - रूसी भाषा दिवस

संयुक्त राष्ट्र संघ हर साल 6 जून को संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं अरबी, रूसी, स्पेनिश, चीनी, अंग्रेजी और फ्रेंच में से प्रत्येक के इतिहास, संस्कृति और विकास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रूसी भाषा दिवस मनाता है.  इसलिए यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता का समर्थन करने और विकसित करने और संयुक्त राष्ट्र की सभी छह आधिकारिक भाषाओं की समानता बनाए रखने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. 

भारत में आयोजित होगा महिला एशियन कप 2022

एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने भारत को 2022 महिला एशियाई कप के मेजबानी सिफारिश की है. यह 1979 के बाद से दूसरी बार है जब  टूर्नामेंट का आयोजन भारत में किया जाएगा. मेजबान के रूप में, भारत टूर्नामेंट के लिए ऑटोमेटिक रूप से योग्य हो जायेगा ।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आईकोमिट ‘#ICommit’ पहल की गई शुरू

बिजली और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर. के. सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर "#iCommit" पहल शुरू की है. अभियान का उद्देश्य भविष्य में ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर बढ़ कर एक मजबूत और लचीली ऊर्जा प्रणाली का विकास करना है ।

लाँच की गई सूचना पुस्तिका "Safe Online Learning In The Times Of COVID-19"

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने "Safe online learning in the times of COVID-19 " नामक इनफार्मेशन बुकलेट लॉन्च की. ऑनलाइन सुरक्षित रहने के बारे में छात्रों और शिक्षकों में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) और UNESCO नई दिल्ली कार्यालय द्वारा  बुकलेट बनाई गई है ।

ब्रिटिश प्रोड्यूसर और गीतकार Rupert Hine का निधन

ब्रिटिश फिल्म निर्माता (प्रोड्यूसर) और गीतकार Rupert Hine, जिन्होंने Tina Turner, Howard Jones आदि कलाकारों के साथ काम किया, का निधन हो गया. उन्होंने folk band Rupert & David में एक संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और Quantum Jump and Spin 1ne 2wo जैसे अन्य बैंड के साथ भी काम किया

बॉलीवुड प्रोड्यूसर अनिल सूरी का निधन

COVID-19 के कारण बॉलीवुड फिल्म निर्माता(प्रोड्यूसर) अनिल सूरी का निधन हो गया. वह बॉलीवुड फिल्मों जैसे कि स्टार कलाकार राज कुमार-रेखा की कर्मयोगी और राज तिलक के निर्माण के लिए प्रसिद्ध थे. 1991 में, उन्होंने राजेश खन्ना, फराह नाज़ और जीतेंद्र अभिनीत फिल्म "बेगुनाह" का निर्देशन भी किया. 

जाने-माने कन्नड़ अभिनेता चिरंजीवी सरजा का निधन

कन्नड़ अभिनेता चिरंजीवी सरजा का निधन। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'वायुपुत्र' फिल्म से की थी। उन्होंने Samhaara, Aadyaa, Khaki, Sinnga, Amma I Love You, Prema Baraha, Dandam Dashagunam और Varadhanayaka जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी आखिरी कन्नड़ फिल्म एक्शन-ड्रामा शिवार्जुना थी।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस: 7 जून

दूसरा World Food Safety Day (WFSD) यानि विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून 2020 को मनाया गया। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य विभिन्न खाद्य जनित जोखिमों और इसके रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। साथ ही, इस दिन एक अभियान जागरूकता भी चलाया जाता है कि किस प्रकार खाद्य सुरक्षा हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण है, जो जीवन के विभिन्न अन्य महत्वपूर्ण कारकों जैसे मानव स्वास्थ्य, आर्थिक विकास और कई अन्य से संबंधित है। इसके अलावा, इस दिन निश्चित रूप से खाद्य सुरक्षा और कृषि, सतत विकास और बाजार पहुंच जैसे अन्य तत्वों के बीच एक संबंध भी सुनिश्चित किया जाता है।

विश्व महासागरीय दिवस: 8 जून

हर साल विश्व स्तर पर 8 जून को World Ocean Day यानि विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन में महासागर के महत्व और इनके संरक्षण के लिए जरुरी प्रयासों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 
संयुक्त राष्ट्र विश्व महासागरीय दिवस 2020 का विषय “Innovation for a Sustainable Ocean” है। नवाचार- नवीनतम प्रयासों, विचारों, या उत्पादों की शुरूआत से संबंधित है - एक गतिशील शब्द है और जो मौलिक रूप से आशा से भरा हुआ है।'

UNADAP ने एम नेत्रा को बनाया 'गुडविल एंबेसडर फॉर द पुअर'

तमिलनाडु की 13 वर्षीय लड़की, एम नेत्रा को संयुक्त राष्ट्र के विकास और शांति संघ (United Nations Association for Development and Peace) द्वारा 'गुडविल एम्बेसडर फॉर द पुअर' के रूप में नियुक्त किया गया है। UNADAP ने कहा कि नेत्रा को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सम्मेलनों में बोलने का अवसर दिया जाएगा और वह जेनेवा में सिविल सोसाइटी फोरम और सम्मेलनों को संबोधित करेंगी। डिक्सन स्कालरशिप ने नेत्रा को 1,00,000 रुपये की छात्रवृत्ति राशि से सम्मानित किया है।

ISRO & ARIES ने SSA और एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष सिचुएशनल अवेयरनेस (SSA) और एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में सहयोग के लिए आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (ARIES) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह MoU अंतरिक्ष ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग, अंतरिक्ष मौसम, खगोल भौतिकी और नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) में अनुसंधान और विकास अध्ययनों के लिए ऑप्टिकल टेलीस्कोप अवलोकन सुविधाओं की स्थापना में ISRO और ARIES के बीच भविष्य के सहयोग के लिए योजना तैयार करेगा।

पूर्व विश्व जिमनास्टिक चैंपियन कर्ट थॉमस का निधन

विश्व जिमनास्ट चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले अमेरिकी कर्ट थॉमस का निधन। उन्होंने 1978 में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। थॉमस ने 1979 विश्व चैंपियनशिप में कुल रिकॉर्ड छह स्वर्ण पदक जीते। तब से उनके रिकॉर्ड की बराबरी 2018 की विश्व चैंपियनशिप में केवल सिमोन बाइल्स ने की है। पेशेवर रूप से प्रतिस्पर्धा में रिकॉर्ड बनाए जाने पहले थॉमस इंडियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में पांच बार एनसीएए चैंपियन रह चुके थे। इसके अलावा उन्होंने 1977 में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए जिम्नास्टिक टीम का भी नेतृत्व किया था।

ARCI ने कैंसर के जल्द इलाज के लिए तैयार की मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री

धातु शोधन एवं नई सामग्री के लिए अंतरराष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र International Advanced Research Centre for Powder Metallurgy and New Materials (ARCI) के वैज्ञानिकों ने एक दुर्लभ धातु आधारित मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री तैयार की है जिसे कैंसर के उपचार के लिए प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया जा सकेगा। मैग्नेटोकलोरिक सामग्रियों एक ऐसी वस्तु जिसमें एक चुंबकीय क्षेत्र लगाने या हटाने से वस्तु गर्म या ठंडा हो सकती है और इस तरह, यह नियंत्रित हीटिंग देने में सक्षम होगी। दुर्लभ पृथ्वी के मिश्र धातु को एआरसीआई की टीम द्वारा अध्ययन के लिए चुना गया है क्योंकि कुछ दुर्लभ धातुएं मानव शरीर के अनुकूल होती हैं।

भारत में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए CSIR और अटल इनोवेशन मिशन के बीच हुआ करार

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific & Industrial Research) ने भारत में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के साथ साझेदारी की है। AIM भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जो देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देती है। दोनों संगठनों ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के इरादे से एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं।

जी-20 समूह ने COVID-19 महामारी के लिए 21 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता राशि देने का किया ऐलान

जी20 के समूह (G20) के सदस्य देशों ने COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए 21 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक सहायता राशि देने की प्रतिबद्धता जताई है। इस समूह ने वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए 21 डॉलर बिलियन से अधिक का वादा करके वैश्विक प्रयासों का सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई है और इस तरह COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दे रहा है।

ARCI और Mekins ने विकसित की UVC-आधारित डिसइन्फेक्शन कैबिनेट 

धातु शोधन एवं नई सामग्री के अंतरराष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र International Advanced Research Centre for Powder Metallurgy and New Materials (ARCI) और MEKINS इंडस्ट्रीज द्वारा मिलकर UVC- आधारित कैबिनेट को विकसित किया है। UVC- आधारित कैबिनेट, COVID 19 की सतह के संक्रमण को रोकने के लिए नॉन-क्रिटिकल अस्पताल की वस्तुओं, प्रयोगशाला वस्त्र और PPEs किट्स को कीटाणुरहित करेगी। इसके अतरिक्त कैबिनेट में वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और कई घरेलू प्रदर्शनी में ग्राहकों को प्रदर्शित की जाने वाली वस्तुओं कीटाणुरहित करने की क्षमता भी होगी।
लॉकडाउन में छूट के चलते, सतह संक्रमण के माध्यम से इस महामारी के फैलने की संभावना ओर बढ़ जाती है और इसीलिए ऐसी स्थितियों में आम उपयोगिताओं की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी। इस तरह, इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका यूवीसी प्रकाश के संपर्क के माध्यम से ड्राई और रासायनिक मुक्त तेजी से कीटाणुशोधन का इस्तेमाल करना है।

मोनिका मोहता को बनाया गया स्विट्जरलैंड में भारत का नया राजदूत

मोनिका कपिल मोहता को स्विट्जरलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में स्वीडन में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। वह 1985 बैच की IFS अधिकारी हैं।

पूर्व संतोष ट्रॉफी खिलाड़ी हमजा कोया का निधन

संतोष ट्रॉफी खेलने वाले हमजा कोया का निधन COVID-19 के चलते निधन। वह 1980 के दशक में संतोष ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए खेले थे। उन्होंने अपने फुटबॉल की शुरुआत वेस्टर्न रेलवे से करने के बाद यूनियन बैंक, आरसीएफ, टाटा स्पोर्ट्स और ऑर्कले मिल्स जैसे अन्य मुंबई क्लबों के लिए खेल गए।

राहुल श्रीवास्तव होंगे रोमानिया में भारत के नए राजदूत

राहुल श्रीवास्तव को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वे 1999 बैच के IFS अधिकारी हैं।

पूर्व राज्यपाल और दिल्ली पुलिस प्रमुख वेद मारवाह का निधन

दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त और कई राज्य के राज्यपाल रहे वेद मारवाह का निधन। उन्होंने मणिपुर (1999- 2003), मिजोरम (2000-2001) और झारखंड (2003-2004) राज्यों के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। इससे पहले उन्होंने 1985-88 तक दिल्ली पुलिस आयुक्त के पद पर भी कार्य किया था। इसके अलावा उन्होंने   ‘Uncivil Wars: Pathology of Terrorism in India’ शीर्षक एक पुस्तक भी लिखी थी।

जावेद अख्तर रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार जीतने वाले बने पहले भारतीय

प्रसिद्ध कवि, गीतकार और लेखक जावेद अख्तर को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार तर्कसंगत विचार, धर्मनिरपेक्षता, मानव विकास और मानवीय मूल्यों को अहमियत देने के चलते दिया गया है, जिसके बाद वह इस सम्मान को पाने वाले पहले भारतीय बन गए है। वर्ष 2003 से यह पुरस्कार हर साल विज्ञान, रिसर्च, शिक्षा या मनोरंजन के क्षेत्र के ऐसे प्रतिष्ठित व्यक्ति को दिया जाता है, जो सार्वजनिक रूप से  लॉजिकल होकर धर्मनिरपेक्षता और तर्कसंगतता और मानवीय मूल्यों को आगे बढ़ाने लिए कार्य करता है।

वायु सेना ने मरीजों को बाहर निकालने के लिए विकसित किया "ARPIT" 

भारतीय वायु सेना द्वारा स्वदेशी रूप से पृथक परिवहन (आइसोलेटेड ट्रांसपोर्टेशन​) ​के लिए एक​​ ​​​​एयरबोर्न रेस्क्यू पॉड (Airborne Rescue Pod for Isolated Transportation-ARPIT) का डिजाइन, विकसित एवं निर्माण किया गया है। यह पॉड ऊंचाई वाले क्षेत्रों, अलग-थलग स्थानों तथा दूरदराज के क्षेत्रों से COVID-19 सहित गंभीर ​संक्रामक ​रोगियों को बाहर निकालने में मददगार साबित होगा। इस सिस्टम को ​​​​​एविएशन प्रमाणित सामग्री ​​का उपयोग करके इसे हल्के आइसोलेशन सिस्टम के रूप में विकसित किया गया है।
ARPIT का डिजाइन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड और संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के आधार पर किया गया है। ARPIT पॉड को 60,000 रुपये की लागत से विकसित किया गया है। 

मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह ने "प्लांट हेल्थ क्लिनिक" का किया उद्घाटन

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इम्फाल के बागवानी और मृदा संरक्षण निदेशालय में "प्लांट हेल्थ क्लिनिक" का उद्घाटन किया है। इस क्लिनिक को शुरू करने का उद्देश्य कृषि और बागवानी के माध्यम से मणिपुर की आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देना है। क्लिनिक के अलावा, मुख्यमंत्री ने एक मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशाला (soil testing laboratory) वैन भी लॉन्च की।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने COVID-19 के लिए लॉन्च की "COVID BEEP" ऐप

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कोविड-19 के रोगियों की सुविधा के लिए भारत की पहली स्वदेशी, किफायती, वायरलेस शारीरिक मानक निगरानी प्रणाली ‘COVID BEEP’  ऐप लॉन्‍च की है। ‘COVID BEEP’ का पूरा नाम Continuous Oxygenation & Vital Information Detection Biomed ECIL ESIC Pod है।
‘COVID BEEP’ को हैदराबाद के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और परमाणु ऊर्जा विभाग के सहयोग से कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) मेडिकल कॉलेज, हैदराबाद द्वारा विकसित किया गया है।COVID BEEP के नवीनतम संस्‍करण में NIBP (नॉन-इनवेसिव ब्लड प्रेशर) मॉनिटरिंग, ECG (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) मॉनिटरिंग और श्वसन दर को शामिल किया गया है। इसके अलावा यह इसके फैलने के जोखिम को काफी हद तक कम करने के साथ-साथ पीपीईजैसे संसाधनों की बचत करने में भी मदद करेगा।

IIFL फाइनेंस ने रोहित शर्मा को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर 

गैर-बैंकिंग क्षेत्र की वित्त कंपनीं, इंडिया इंफोलाइन फाइनेंस लिमिटेड (IIFL) ने रोहित शर्मा को अपने पहले ब्रांड एंबेसडर के तौर पर साइन किया है। कंपनी ने रोहित शर्मा के साथ अपने पहले अभियान #सीधीबात के तहत "रोहित शर्मा की सीधी बात" शीर्षक एक 30-सेकंड का संदेश जारी किया है, जो कोविड-19 का प्रकोप से निपटने के लिए लॉकडाउन का पालन करने के लिए सुरक्षा दिशानिर्देशों और नियमों पर लोगों को सलाह देने वाला एक सार्वजनिक सेवा संदेश है। IIFL भारत की शीर्ष गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों में शुमार है, जिसके पास लगभग 36,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने लॉन्च की "APEMC" की ऑनलाइन वेस्ट एक्सचेंज वेबसाइट 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा आंध्र प्रदेश पर्यावरण प्रबंधन निगम (Andhra Pradesh Environment Management Corporation -APEMC) की ऑनलाइन वेस्ट एक्सचेंज वेबसाइट  का शुभारंभ किया गया है। इस वेबसाइट को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया था। इसी के साथ आंध्र प्रदेश कचरा एक्सचेंज वेबसाइट शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार इस मंच के जरिए जहरीले कचरे के 100% सुरक्षित निपटान, उचित ट्रैकिंग, जांच और कचरे के ऑडिट को कवर करके पर्यावरण का संक्षरण सुनिश्चित करेगी।

किरण एम. शॉ ने जीता EY वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2020 का खिताब

बायोकॉन लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजुमदार शॉ को EY वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2020 का खिताब दिया गया है। उन्हें इस खिताब के लिए 41 देशों के 46 पुरस्कार विजेताओं और खिताब के अन्य प्रतिभागियों में से चुना गया है। वह पुरस्कार जीतने वाली भारत की पहली महिला उद्यमी होने के साथ-साथ 20 सालों के इतिहास में खिताब जीतने वाली तीसरी भारतीय हैं।
इसके अलावा किरण वर्ष 2011 में सिंगापुर की हाइफ्लक्स लिमिटेड के ओलिविया लुम के बाद इस खिताब को पाने वाली विश्व की दूसरी महिला हैं, इस खिताब को पाने वाले भारत के अन्य विजेता कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक   (2014) और इन्फोसिस लिमिटेड के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति (2005)  हैं।

कोविड-19 रोगियों से दूरी बनाकार सुविधाए पहुँचाने के लिए विकसित किया 'कोरो-बॉट'

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक इंजीनियर द्वारा COVID-19 मरीजों की देखभाल करने वाले लोगों के शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए 'Coro-bot' नामक एक रोबोट विकसित किया गया है। इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर, प्रतीक तिरोड़कर ने नर्सों और वार्ड स्वास्थ्य कर्मियों के शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए 'कोरो-बॉट' रोबोट विकसित किया क्योंकि कोविड-19 अस्पतालों में काम करते समय उन्हें सदैव एक बड़ा जोखिम का सामना करना पड़ता हैं।

राजस्थान सरकार ने "राज कौशल पोर्टल" का किया शुभारंभ

राजस्थान सरकार द्वारा "राज कौशल पोर्टल" और "ऑनलाइन श्रमिक रोजगार विनिमय" की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल को सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी) और राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) द्वारा विकसित किया गया है। "राज कौशल पोर्टल" का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों के लिए अवसरों की उपलब्धता में सुधार करके उद्योग और मजदूरों के बीच के फासले को कम करना है।

गैरसैंण बनी उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी

चमोली जिले में स्थित गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित कर दिया गया है। उत्तराखंड की अधिकारिक ग्रीष्मकालीन राजधानी मनाए जाने की घोषणा राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की सहमति के बाद की गई है। अब इस क्षेत्र को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किए जाने के बाद पहाड़ी क्षेत्रों के विकास में तेजी आने की संभावना है।

टेक महिंद्रा ने उत्सर्जन को कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पेक्ट पहल पर किए हस्ताक्षर

टेक महिंद्रा ने संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पेक्ट के साथ एक संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं और जिसके साथ ही वह 155 वैश्विक कंपनियों के समूह में शामिल हो गया है, ताकि भविष्य में आने वाले खतरे से निपटने के लिए नीतियों को लचीलापन बनाने के लिए का सहयोग किया जा सके। टेक महिंद्रा कार्बन-फुटप्रिंट और उत्सर्जन को कम करने के लिए शून्य-कार्बन पुनरुत्पादक अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। यह नए युग की प्रौद्योगिकियों जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ब्लॉकचेन के इस्तेमाल से अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा।
34 क्षेत्रों की इन 155 वैश्विक कंपनियों का कुल संयुक्त बाजार पूंजीकरण 2.4 मिलियन डॉलर से अधिक है, और जिनके पास लगभग पांच मिलियन कर्मचारी कार्यत है। उपरोक्त हस्ताक्षरकर्ताओं की व्यावसायिक बैठक विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) द्वारा बुलाई जाएगी और जो इसके 1.5 °C लक्ष्य अभियान के भागीदारों, संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट और वी मीन बिजनेस गठबंधन के लिए इसकी व्यावसायिक महत्वाकांक्षा है।

न्यूजीलैंड ने खुद को किया "कोरोनावायरस" फ्री घोषित

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने न्यूजीलैंड के "कोरोनावायरस" मुक्त होने का ऐलान किया है। यह घोषणा कोरोनोवायरस निगरानी में रखे गए अंतिम संक्रमित व्यक्ति के ठीक होकर आइसोलेशन से बाहर निकलने के बाद की गई है। इसके साथ ही अब न्यूजीलैंड ने 9 जून 2020 की आधी रात से देश में लागू होने वाले सभी कोरोनोवायरस उपायों को हटाने और देश को सतर्कता स्तर 1 पर रहने की घोषणा की है।

-------------------------------
ओडिशा कैबिनेट ने "बंदे उत्कल जननी" को दिया राज्य गान का दर्जा

ओडिशा के मंत्रिमंडल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से "बंदे उत्कल जननी" को ओडिसा गान का दर्जा देने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। इस एंथम को 1912 में कांताकवि लक्ष्मीकांता महापात्र द्वारा लिखा गया था। वर्ष 1994 में ओडिशा की विधानसभा के प्रत्येक सत्र के अंत में "बंदे उत्कल जननी" गाने के लिए निर्धारित किया गया था और तब इसे राज्य का गान बनाने की मांग की जाती रही है। यह गीत ओडिशा की महिमा और प्राकृतिक सुंदरता का प्रतीक है।

CBIC ने अपने प्रमुख कार्यक्रम "Turant Customs" का किया शुभारंभ

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes and Customs) ने अपने प्रमुख कार्यक्रम "Turant Customs" को लॉन्च किया है। तुरंत कस्टम्स कार्यक्रम इज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस में एक सुधार करने का मेगा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम को बेंगलुरु और चेन्नई में आयातित वस्तुओं के तेजी से सीमा शुल्क निकासी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। बेंगलुरु और चेन्नई में कार्यक्रम की शुरुआत होने के साथ ही, यह अखिल भारतीय रोल आउट के पहले चरण को दर्शाता है जो 31 दिसंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा।

मध्य प्रदेश में शहरी स्ट्रीट वेंडर कल्याण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्ट्रीट वेंडर पंजीकरण पोर्टल http://www.mpurban.gov.in/ और "मुख्यमंत्री शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना" की शुरूआत की है और इसके लिए शहरी निकायों को 300 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन चरण सेठी का निधन

पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री अर्जुन चरण सेठी का निधन। वे ओडिशा के भद्रक से आठ बार सांसद रहे थे। वह 2000 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में जल संसाधन मंत्री थे। वे 1971 में कांग्रेस के टिकट पर भद्रक से लोकसभा के लिए चुने गए थे और 1980 में फिर से कांग्रेस के टिकट पर चुने गए। इसके अलावा वयोवृद्ध राजनेता 1991 और 1995 में भंडारीपोखरी से जनता दल के टिकट पर ओडिशा विधानसभा के लिए भी चुने गए थे।

रंजीत कुमार को "NASA Distinguished Service Medal" से किया गया सम्मानित

भारतीय एयरोस्पेस उद्यमी, रंजीत कुमार को नासा ने कार्यकारी नेतृत्व, इंजीनियरिंग योगदान, तकनीकी उत्कृष्टता और उपभोक्ता निष्ठा के माध्यम से उनके प्रशासन के लिए "नासा विशिष्ट सेवा पदक" (NASA Distinguished Service Medal) से सम्मानित किया गया है। वह 30 वर्षों से नासा के साथ जुड़े हुए है और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनों (आईएसएस) को उन्नत बनाने में अहम योगदान दिया। वह वर्जीनिया स्थित एनालिटिकल मैकेनिक्स एसोसिएट्स (एएमए) के सीईओ एमेरिटस हैं। आरके चेट्टी पांडिपति 2002 में इस सम्मान को पाने वाले पहले भारतीय थे।

म्यांमार की सेना "Tatmadaw" ने की Facebook पर वापसी

म्यांमार की सेना "तातमाडॉ" ("Tatmadaw") ने लोगों को 'सटीक' समाचार यानी 'accurate' news प्रदान करने के लिए फिर से फेसबुक का उपयोग करने का फैसला किया है। म्यांमार सेना फिर से फेसबुक का उपयोग कर रही है क्योंकि यह देश में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और लोगों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है।

DIAT ने COVID-19 से बचाव के लिए तैयार किया 'Ananya' फॉर्मूलेशन

डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (DIAT) ने नैनो टेक्नोलॉजी असिस्टेड फॉर्मूलेशन के साथ "ANANYA" जल-आधारित कीटाणुनाशक स्प्रे विकसित किया है। इस स्प्रे का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति, आम आदमी से लेकर हेल्थकेयर वर्कर तक, व्यक्ति के लिए भी बड़े पैमाने पर कर सकता है।

AIU ने एथलीट गोमती मारीमुथु पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध

एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (AIU) ने प्रतिबंधित पदार्थों के पॉजिटिव टेस्ट के बाद 4 साल के लिए गोमती मारीमुथु पर प्रतिबंध (ban) लगा दिया है। एथलीट ने ADR आर्टिकल 2.1 और 2.2 का उल्लंघन किया, जिसमें उसने एक प्रतिबंधित पदार्थ का इस्तेमाल किया था और उसके यूरिन सेम्पल में उस निषिद्ध पदार्थ का मेटाबोलाइट पाया गया था। यह प्रतिबंध 17 मई 2019 से शुरू होकर 16 मई 2023 तक है।

Jio Platforms में ADIA ने किया 5.16 लाख करोड़ रुपये का निवेश

Jio Platforms ने अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (ADIA) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी से 5683.50 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया है। इसलिए, ADIA ने 5683.50 करोड़ रुपये के निवेश के साथ Jio Platforms में 1.16% हिस्सेदारी खरीदी है। एडीआईए द्वारा किए गए निवेश में Jio प्लेटफॉर्म का मूल्य 4.91 लाख करोड़ रुपये और इक्विटी का मूल्य 5.16 लाख करोड़ रुपये है।

विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल को दिया 1950 करोड़ रुपये का ऋण

विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल सरकार को 1950 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया है। पश्चिम बंगाल सरकार को यह ऋण राशि राज्य में COVID-19 स्थिति से निपटने और विकासात्मक कार्यों के लिए दी गई है।

IL & FS ने गुजरात सरकार को बेची 50% हिस्सेदारी 

इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (IL & FS) ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT सिटी) में 50% हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। यह हिस्सेदारी गुजरात शहरी विकास कंपनी लिमिटेड (GUDCL) द्वारा गुजरात सरकार की ओर से 32.71 करोड़ रुपये में खरीदा गई है। इस सौदा राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) की अनुमति मिलने के बाद किया गया है। इस बिक्री से IL & FS कंपनी को शेयरों के इक्विटी मूल्य के रूप में 32.71 करोड़ रुपए मिले हैं। 

विश्व प्रत्यायन दिवस (WAD) 2020 : 9 जून

World Accreditation Day (WAD) : हर साल 9 जून को विश्व स्तर पर विश्व प्रत्यायन दिवस (WAD) व्यापार और अर्थव्यवस्था में मान्यता की भूमिका को उजागर करने और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम (IAF) और अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (ILAC) ने WAD 2020 के लिए थीम “Accreditation: Improving Food Safety” तय की है

एसएंडपी रेटिंग ने वित्त वर्ष-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5% तक की गिरने का लगाया अनुमान 

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं पर अपनी रिपोर्ट "Financial Conditions Reflect Optimism, Lockdown Fatigue Emerges" जारी की है। इस रिपोर्ट में, रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5% तक की गिरावट का अनुमान लगाया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सकल घरेलू उत्पाद का 1.2% राजस्व प्रोत्साहन जरुरी विकास करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

NCERT और रोटरी इंडिया ने ई-सामग्री प्रसारित करने के लिए किया समझौता

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के मार्गदर्शन और सहयोग से रोटरी इंडिया ह्यूमैनिटी फाउंडेशन के साथ डिजिटल रूप से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। NCERT के सभी टीवी चैनलों पर कक्षा 1-12 के लिए प्रसारित होने वाली ई-शिक्षण सामग्री के लिए समझौता ज्ञापन पर डिजिटल हस्ताक्षर किए गए हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य ई-लर्निंग को अधिक रचनात्मक बनाना और एनसीईआरटी द्वारा अनुमोदित सामग्री की ई-लर्निंग के माध्यम से पूरे देश के बच्चों तक पहुंच को सुनिश्चित करना है।

वकील जावेद इकबाल वानी को बनाया गया जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का नया न्यायाधीश

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वरिष्ठ कश्मीरी वकील जावेद इकबाल वानी को जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय का नया न्यायाधीश नियुक्त किया है। इससे पहले वे 2019 में लगभग 11 महीनों तक जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के अतिरिक्त महाधिवक्ता (advocate general) के रूप में भी काम कर चुके। वानी की नियुक्ति की सिफारिश भारत के मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता में 22 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी।



भारत और डेनमार्क ने "बिजली सहयोग" के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

भारत ने डेनमार्क के साथ दोनों देशों के बीच "बिजली सहयोग" विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर भारत सरकार के बिजली मंत्रालय और डेनमार्क की सरकार के ऊर्जा, जनोपयोगी सेवा और जलवायु मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किए गए है। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य बिजली क्षेत्र में दोनों देशों के बीच मजबूत, गहरा और दीर्घकालिक सहयोग विकसित करना है।

अनिल वल्लूरी बनाए गए गूगल क्लाउड इंडिया नए वरिष्ठ निदेशक

गूगल क्लाउड ने अनिल वल्लूरी को भारत में गूगल क्लाउड के वरिष्ठ निदेशक के पद पर नियुक्त किया है। वल्लूरी को हाइटेक उद्योग में सेल्स और मार्केटिंग का 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इसके अलावा वह बैंकिंग, दूरसंचार, सार्वजनिक क्षेत्र और विनिर्माण क्षेत्र के ग्राहकों के लिए भारत में कई प्रौद्योगिकी बदलावों का नेतृत्व कर चुके है। गूगल क्लाउड में शामिल होने से पहले, वल्लूरी NetApp में भारत और SAARC ऑपरेशन के अध्यक्ष थे।

बुरुंडी के राष्ट्रपति पियरे कुरुनजीजा का निधन

बुरुंडी के राष्ट्रपति पियरे कुरुनजीजा का निधन हो गया। 15 साल तक सत्ता में रहने के बाद, वे अगस्त में सत्ता छोड़ने वाले थे। राष्ट्रपति को 2006 और 2011 के बीच उनके प्रचार और फुटबॉल से लगाव के लिए जाना जाता था - इसके अलावा उन्हें उनके शांति-प्रयासों के लिए सात अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए थे।


DMK विधायक अंबाजाजगन का COVID-19 के चलते निधन

तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) से तीन बार विधायक रहे अंबाजगन (J Anbazhagan) का COVID-19 के कारण निधन। अंबाजगन ने विधानसभा में चेपक-थिरुवल्लिकेनी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह पहली बार 2001 में टी. नगर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए चुने गए थे। 2011 में, उन्होंने चेपक-थिरुवल्लिकेनी सीट से जीत हासिल की और 2016 के चुनावों में इसे बरकरार रखा।

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की ताजा रैंकिंग हुई जारी, केवल आठ भारतीय संस्थान को मिली जगह

Quacquarelli Symonds (QS) World University Ranking 2021: QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की ताजा रैंकिंग जारी की गई है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 की शीर्ष 500 यूनिवर्सिटी में केवल आठ भारतीय संस्थान को जगह दी गई। आईआईटी बॉम्बे अपनी पिछली साल की रैंकिंग से 20 पायदान फिसल कर नीचे आ गया है, आईआईएससी को एक पायदान का नुकसान हुआ है, जबकि आईआईटी- दिल्ली 182 रैंक से फिसल कर रैंक पर पहुँच गया है ।


Quacquarelli Symonds (QS) World University Ranking 2021:
रैंक
विश्वविद्यालय
देश
1st
Massachusetts Institute for Technology (MIT)
अमेरीका
2nd
Stanford University
अमेरीका
3rd
Harvard University
अमेरीका
4th
California Institute of Technology
अमेरीका
5th
University of Oxford
ब्रिटेन
172nd
Indian Institute of Technology (IIT) Bombay
भारत
185th
Indian Institute of Science (IISc) Bangalore
भारत
193rd
Indian Institute of Technology (IIT) Delhi
भारत
275th
Indian Institute of Technology (IIT) Madras
भारत
314th
Indian Institute of Technology (IIT) Kharagpur
भारत
350th
Indian Institute of Technology (IIT) Kanpur
भारत
383rd
Indian Institute of Technology (IIT) Roorkee
भारत
470th
Indian Institute of Technology (IIT) Guwahati
भारत


उच्च शिक्षा कंसल्टेंसी QS (Quacquarelli Symonds) हर साल वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी करता है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में संस्थानों का मूल्यांकन छह मैट्रिक्स पर किया जाता है। इनमें शैक्षणिक प्रतिष्ठा (40 प्रतिशत वेटेज), नियोक्ता प्रतिष्ठा (10 प्रतिशत), संकाय / छात्र अनुपात (20 प्रतिशत), प्रति फैकल्टी उद्धरण (20 प्रतिशत), अंतर्राष्ट्रीय फैकल्टी अनुपात / छात्र अनुपात (5 प्रतिशत प्रत्येक) शामिल हैं।  

गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए नई समिति का किया पुनर्गठन 

गृह मंत्रालय द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए पुनः एक नई समिति का गठन किया गया है। इस समिति की अध्यक्षता देश के गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और 9 अन्य "प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानियों" करेंगे।


पद्मश्री से सम्मानित प्रीतम सिंह का निधन

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) लखनऊ के पूर्व निदेशक प्रीतम सिंह का निधन। उन्होंने 5-वर्षीय योजना (2012-2017) के लिए 12 वीं योजना आयोग द्वारा उच्च शिक्षा में संस्थागत प्रबंधन और नेतृत्व विकास की उपसमिति की अध्यक्षता की थी। वह IPS अधिकारियों के क्षमता निर्माण के लिए गृह मंत्रालय की समिति के सदस्य भी थे।


रूस के अलेक्जेंडर शस्टोव पर डोपिंग के लिए लगा 4 साल का बैन

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) द्वारा पूर्व यूरोपीय हाई जम्प चैंपियन, अलेक्जेंडर शस्टोव पर प्रतिबंधित पदार्थ (डोपिंग) का सेवन या प्रयास के लिए 4 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने साल 2010 में यूरोपीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। उन पर प्रतिबंध 5 जून से लगाया गया था, और 2013 से 2017 की अवधि दौरान उनके परिणामों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।


भारत में एशियाई शेरों की आबादी में हुई 29% की रिकॉर्ड वृद्धि

भारत में एशियाई शेरों की आबादी में 29% की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। एशियाई शेरों की संख्या साल 2015 में 523 से बढ़कर 2020 में 674 हो गई है, जो शेरों की आबादी में 29% की वृद्धि को दर्शाता है। पश्चिमी गुजरात में स्थित गिर अभयारण्य में यह जंगली शेर पाए जाते हैं। यह घोषणा गुजरात सरकार द्वारा की गई थी।



सरकार ने 'PMKSY-PDMC' के तहत राज्य सरकारों को आवंटित किए 4000 करोड़ रुपये

भारत सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY- PDMC) के ‘प्रति बूंद अधिक फसल’ (‘Per Drop More Crop) घटक के तहत राज्य सरकारों को 4000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस फण्ड का वार्षिक आवंटन राज्य सरकारों द्वारा चिह्नित लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा।


NFL ने विभिन्न ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए ITI के साथ की साझेदारी

पंजाब के नंगल में स्थित नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL) ने युवाओं को विभिन्न ट्रेड (विषयों) में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पंजाब में नांगल के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIके साथ समझौता किया है। यह साझेदारी भारत सरकार की "कौशल भारत" पहल को आगे बढ़ाएगी। इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार, NFL 12 ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षित करेगा ताकि भारी और प्रक्रिया उद्योग में युवाओं को रोजगार पाने की संभावना में वृद्धि हो सके।



राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और TCS iON ने मिलाया हाथ

TCS iON ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी NSDC  के प्रशिक्षण पार्टनरों को देश भर के छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड में कक्षा-आधारित व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण को स्थानांतरित करने के लिए टीसीएस आयन डिजिटल ग्लास रूम तक पहुंच प्रदान करने के लिए की गई है। इस तरह टाई-अप से NSDC के ऑनलाइन कंटेंट एग्रीगेशन प्लेटफॉर्म "eSkill India" को बढ़ावा मिलेगा।


टेलीविजन अभिनेता जगेश मुकाती का निधन

टेलीविजन अभिनेता जगेश मुकाती का सांस लेने की समस्या के चलते निधन हो गया। वे अमिता का अमित और श्री गणेश जैसे टीवी शो में काम करने के लिए प्रसिद्ध थे। इसके अलावा उन्होंने 2014 में बॉलीवुड की परिणीति चोपड़ा और सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म "हसी तो फसी" में  भी अभिनय किया।


IWF ने के. संजीता चानू को डोपिंग मामलें में दी क्लीनचिट 

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (International Weightlifting Federation) द्वारा भारत की के. संजीता चानू पर लगे डोपिंग रोधी उल्लंघन के आरोपों से उन्हें मुक्त कर दिया गया है। मणिपुर लिफ्टर का लास वेगास में 2017 विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने से पहले यूएस की एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्ट में प्रतिबंधित एनाबॉलिक स्टेरॉयड टेस्टोस्टेरोन के सेवन का टेस्ट पॉजिटिव आया था।

GRSE ने कोस्टगार्ड को सौंपा ICGS कनकलता बरुआ पोत

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने फास्ट पैट्रोल वेसल्स (एफपीवी) श्रृंखला का पांचवीं और आखिरी पोत ICGS कनकलता बरुआ भारतीय तटरक्षक बल को सौंप दिया है। यह हुगली के तट पर स्थित रक्षा PSU शिपयार्ड द्वारा सौंपा गया 105 वां पोत है।

"S&P" ने भारत की सॉवरेन रेटिंग "BBB-" पर रखी बरकरार

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी "S&P" ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को "BBB-" पर बरकरार रखा है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था और राजकोषीय स्थिति के जल्द स्थिर होने की संभावना है और जिसके कारण 2021 से इसमें सुधार दिखने की उम्मीद है।

सरकार ने बांस पर लगने वाले सीमा शुल्क को 10% से बढ़ाकर किया 25%

भारत सरकार ने तत्काल प्रभाव से बांस आयात पर लगने वाले सीमा शुल्क 10% से बढ़ाकर 25% कर दिया है। बांस आयात पर सीमा शुल्क बढ़ाने का निर्णय आत्मनिभर भारत अभियान के तहत घरेलू बांस के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए लिया गया था। निर्धारित किया गया नया सीमा शुल्क को अब व्यापारियों सहित बांस के सभी आयात पर समान रूप से लागू होगा।

शोभा शेखर को किया जाएगा "मैडल ऑफ द आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया" से सम्मानित

भारतीय संगीतकार और ऑस्ट्रेलिया के कलाकृती संगीत संगठन की संस्थापक शोभा सेखर को "मैडल ऑफ द आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया" से सम्मानित किया जाएगा। मॉन्ट्रियल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की कलाकार और लेक्चरर को क्वीन के जन्मदिन की साल 2020 की सम्मान सूची में शामिल किया गया। उन्हें समुदाय और देश के लिए उनकी सेवा के लिए मेडल ऑफ द ऑर्डर के लिए चुना गया है।

योजना आयोग के पूर्व सदस्य ए. वैद्यनाथन का निधन

योजना आयोग के पूर्व सदस्य ए. वैद्यनाथन का निधन। वह साल 1962 से 1972 तक योजना आयोग के परिप्रेक्ष्य योजना प्रभाग के सदस्य रहे थे। इसके अलावा वह मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज और सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज में प्रोफेसर भी रह चुके थे।

World Day Against Child Labour यानि बाल मजदूरी के खिलाफ विश्व दिवस: 12 जून 

World Day Against Child Labour: बाल मजदूरी के खिलाफ विश्व दिवस हर साल 12 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार, विश्व स्तर पर लगभग 152 मिलियन बच्चे हैं जो बाल मजदूरी में लगे हुए हैं, जिनमें से 72 मिलियन खतरनाक गतिविधों में लगे हुए हैं। इस वर्ष, World Day Against Child Labour को एक वर्चुअल अभियान के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसे दुनिया भर में बाल मजदूरी के खिलाफ मार्च निकालकर इंटरनेशनल पार्टनरशिप फॉर कोऑपरेशन ओन चाइल्ड लेबर इन एग्रीकल्चर (IPCCLA) के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।

विशाखापत्तनम में हुआ गहन जलमग्न बचाव वाहन का अनावरण

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) में गहरे पानी में बचाव कार्यों को अंजाम देने वाले Deep Submergence Rescue Vehicle (DSRV) Complex का अनावरण किया गया। इस कॉम्प्लेक्स को शामिल की गई नई पनडुब्बी बचाव प्रणाली को समायोजित करने और राज्य में बचाव-के लिए तैयार  रहने और डीएसआरवी परिसंपत्तियों को संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारतीय नौसेना ने इस  तरह की दो ऐसी प्रणालियों को शामिल किया है जो भारत के पूर्वी और पश्चिमी तट पर पनडुब्बियों को सुरक्षा कवर प्रदान करेगी।

आंध्र के मुख्यमंत्री ने शुरू की 'जगन्नाण चेदोडु' योजना 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी आजीविका जुटाने में असमर्थ टेलर्स, नाई और वॉशरमेन को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'जगन्नाण चेदोडु' (Jagananna Chedodu) योजना की शुरूआत की है।

हिमाचल प्रदेश में हुआ "पंचवटी योजना" का शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले के वरिष्ठ नागरिकों के लिए "पंचवटी योजना" का शुभारंभ किया है। "पंचवटी योजना" के अंतर्गत, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक विकास खंड में सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस पार्क और उद्यान स्थापित करेगी। राज्य सरकार चालू वित्त वर्ष में राज्य में ऐसे 100 पार्क खोलने पर विचार कर रही है।

ऐम्पपेस ने संपर्क रहित एटीएम निकासी सक्षम बनाने के लिए मास्टरकार्ड के साथ की भागीदारी

क्लाउड-आधारित भुगतान समाधान सर्विस प्रोवाइडर ऐम्पपेस (Empays) पेमेंट सिस्टम इंडिया ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर भारत में संपर्क रहित एटीएम सेवा शुरू करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के अंतर्गत, मास्टरकार्ड ऐम्पपेस को मास्टरकार्ड द्वारा संचालित ATM कार्डलेस एटीएम लॉन्च करने में सहायता करेगा।

यूरोपीय कप विजेता टोनी ड्यून का निधन

मैनचेस्टर यूनाइटेड के यूरोपीय कप विजेता डिफेंडर टोनी ड्यून का निधन। उन्होंने वर्ष 1960 में आयरिश क्लब शेलबोर्न को छोड़कर मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ज्वाइन कर लिया था। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए 535 मैच खले और 1968 में क्लब की यूरोपीय कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। टोनी ड्यूने ने क्लब के साथ अपने 13 साल के करियर के दौरान दो लीग खिताब और एक एफए कप जीता।

भारतीय रेलवे ने पहले हाई राइज OHE पर 1 डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन का किया सफलतापूर्वक संचालन

भारतीय रेलवे ने पहले हाई राइज ओवर हेड इक्विपमेंट (OHE) को चालू करके एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है और इसे पश्चिम रेलवे ने सफलतापूर्वक विद्युतीकृत क्षेत्र में डबल स्टैक कंटेनर चलाया है। इसके साथ, भारतीय रेलवे ओएचई क्षेत्र में उच्च पहुंच वाले पैनोग्राफ के साथ डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाने वाला पहला रेलवे बन गया है, जो दुनिया भर में अपनी तरह की पहली पहल है।

OECD ने वित्त वर्ष-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 3.7% पर सिकुड़ने का जारी किया अनुमान

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development-OECD) ने अपना इकनोमिक आउटलुक जारी किया है। अंतर-सरकारी आर्थिक संगठन ने अपने आर्थिक आउटलुक में वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 3.7% फीसदी संकुचन (Economic Contraction) का अनुमान लगाया है। इसके अलावा OECD के इस आउटलुक में यह भी बताया है कि यदि भारत में दूसरा COVID-19 का प्रकोप आता है, तो इसकी विकास दर गिरकर -7.3% होने की संभावना है।

केरल में इस्तेमाल किए मास्क को डिस्पोज करने के लिए लॉन्च किया गया "BIN-19"

केरल के कोचिन में स्थित एक स्टार्टअप वीएसटी मोबलिटी सॉल्यूशनंस द्वारा इस्तेमाल किए मास्क को डिस्पोज करने के लिए "BIN-19" और "UV SPOT" नामक डिवाइस लॉन्च किया गया है। स्वचालित मास्क डिस्पोजल मशीन को COVID-19 से निपटने के प्रयासों के तहत लॉन्च किया गया है। इस स्वचालित मशीन से पर्यावरणीय क्षति को रोकने में मदद मिलेगी और इससे इस्तेमाल किए गए मास्क के निपटान की समस्या का भी समाधान होगा पाएगा।
स्मार्टबिन "BIN-19" के बारे में:
इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित बिन-19 को इस्तेमाल किए गए फेस-मास्क को इकट्ठा करने और कीटाणुरहित करने के लिए विकसित किया गया है। यह मशीन कार्यालयों, घरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बहुत उपयोगी साबित होगी। इसके एक कंटेनर के अंदर गिराए गए मास्क को पहले एक प्रक्रिया द्वारा डिस्इनफेक्ट किया जाएगा। बिन के अंदर कीटाणु रहित मास्क दूसरे कंटेनर में डाल दिए जाएंगे। मास्क छोड़ने वाला व्यक्ति बिन-19 से जुड़ी स्वचालित सैनिटाइज़र मशीन की मदद से अपने हाथों को सैनिटाईज कर सकता है। बिन -19 के IoT फीचर्स में ऑटो सेनिटाइजर डिस्पेंसर, पावर ऑन / ऑफ अलर्ट, बॉक्स ओपन अलर्ट, नेविगेट करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन, स्टेटस अलर्ट के लिए वेब पोर्टल शामिल हैं।
बहुउद्देशीय कीटाणुनाशक "UV SPOT" के बारे में:
UV SPOT एक यूवी लाइट-आधारित बहुउद्देशीय डिस्इंफेक्टर है, जो आंतरिक सतहों और यूवीसी लैंप के साथ डिवाइस वायरस से निपटने में कारगर है। यूवी-आधारित डिवाइस मुख्य रूप से दूषित या उपयोग किए गए फेस-मास्क के निपटान के लिए और यूवीसी स्थिर धातु उत्पादों के पुन: उपयोग के लिए उपयोग किया जाता है।

DST ने संयुक्त साइंस कम्युनिकेशन फोरम का किया गठन

हाल ही में विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के विज्ञान संचार संस्थानों और एजेंसियों के बीच आपसी बातचीत, सहयोग और समन्वय को सुविधाजनक बनाने के लिए संयुक्त साइंस कम्युनिकेशन फोरम का गठन किया गया है। साइंस कम्युनिकेशन फोरम को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा गठित किया गया है। इस फोरम को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (National Council for Science & Technology Communication) का सचिवालय सहायता प्रदान करेगा।

हल्द्वानी में खोला गया उत्तराखंड का सबसे बड़ा जैव विविधता पार्क

उत्तराखंड वन विभाग ने हल्द्वानी में राज्य के सबसे बड़े जैव विविधता पार्क (biodiversity park) का शुभारंभ किया है। इस जैव विविधता पार्क को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, वनस्पतियों, विशेष रूप से औषधीय पौधों के संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए खोला गया है।

बांग्लादेश ने COVID 19 के लिए ‘Shohojodha’ ऑनलाइन प्लाज्मा नेटवर्क किया शुरू 

बांग्लादेश सरकार ने ‘Shohojodha’ नामक एक पहल शुरू की है, जो COVID -19 उपचार से ठीक हुए रोगियों के प्लाज्मा एक्सचेंज की सुविधा का एक ऑनलाइन नेटवर्क है।

यूक्रेनी मुक्केबाज ओलेक्सांद्र ग्वोज्डिक ने संन्यास का किया ऐलान

यूक्रेन के पूर्व वर्ल्ड लाइट हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन ओलेकेंडर गॉव्ज़्डीक ने संन्यास की घोषणा की है। उनके रिटायर्मेंट की घोषणा उनके प्रबंधक एगिस क्लिमस ने की। उक्रेनियन मुक्केबाज ने दिसंबर 2018 में एडोनिस स्टीवेन्सन को हराकर WBC का खिताब जीता था, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों से बेल्ट पर कब्ज़ा जमाया हुआ था।

यूपी सरकार ने बाल मजदूरों को शिक्षित करने के लिए शुरू की "बाल श्रमिक विद्या योजना"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बाल श्रमिकों को शिक्षित करने के लिए "बाल श्रमिक विद्या योजना" की शुरूआत की है। यह योजना अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर शुरू की गई है।

हैदराबाद पुलिस ने महिलाओं के लिए की 'STREE' कार्यक्रम की शुरूआत

हैदराबाद सिटी पुलिस ने हैदराबाद सिटी सिक्योरिटी काउंसिल (एचसीएससी) के साथ मिलकर घरेलू हिंसा और दुर्व्यवहार की शिकार महिलाओं की सहायता करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए “She Triumphs through Respect, Equality, and Empowerment" (STREE) नामक कार्यक्रम शुरू किया है।

फीफा की जारी ताजा रैंकिंग में भारत 108 वें स्थान पर बरकरार

भारत ने फीफा रैंकिंग में ने अपना 108 वां स्थान बरकरार रखा है। इस सूची में बेल्जियम पहले और विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे स्थान पर है जबकि ब्राजील तीसरे स्थान पर है। हाल ही में कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर, फीफा विश्व कप और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य प्रमुख खेलों के लिए क्वालीफायर टूर्नामेंट स्थगित कर दिए गए हैं।

फीफा की जारी ताजा रैंकिंग में भारत 108 वें स्थान पर बरकरार

भारत ने फीफा रैंकिंग में ने अपना 108 वां स्थान बरकरार रखा है। इस सूची में बेल्जियम पहले और विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे स्थान पर है जबकि ब्राजील तीसरे स्थान पर है। हाल ही में कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर, फीफा विश्व कप और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य प्रमुख खेलों के लिए क्वालीफायर टूर्नामेंट स्थगित कर दिए गए हैं।

रैंक
टीम
 पॉइंट्स
1
Belgium
1765
2
France
1733
3
Brazil
1712
108
India
1187

अंतर्राष्ट्रीय एल्बिनिज़्म (रंगहीनता) जागरूकता दिवस: 13 जून

International Albinism Awareness Day: हर साल 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय एल्बिनिज़्म (रंगहीनताजागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्रतिवर्ष एल्बिनिज़्म के बारे में लोगों में जागरूक करने और ऐल्बिनिज़म से पीड़ित लोगों के मानवाधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। हर साल लोगों को शिक्षित करने और एल्बिनिज़्म के साथ जीने वाले लोगों के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिन्हें सभी प्रकार के मानव अधिकारों के उल्लंघन का सामना करना पड़ता हैं।
अंतर्राष्ट्रीय एल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस 2020 का विषय‘Made To Shine’.

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक रतन लाल ने जीता वर्ल्ड फूड अवार्ड 2020 

भारतीय-अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक रतन लाल को इस वर्ष के लिए प्रतिष्ठित World Food Prize अर्थात विश्व खाद्य पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। उन्हें इस पुरस्कार से प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने वाले खाद्य उत्पादन को बढ़ाने हेतु मृदा-केंद्रित दृष्टिकोण विकसित करने और इसे मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्हें पुरस्कार राशि के रूप में 250,000 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे।
लाल वर्तमान में मिट्टी विज्ञान के विशिष्ट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और लाल ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (OSU) में कार्बन प्रबंधन और सिक्वेस्ट्रेशन सेन्टर के संस्थापक निदेशक हैं।
अंतर्राष्ट्रीय एल्बिनिज़्म (रंगहीनताजागरूकता दिवस की पृष्ठभूमि:
साल 2000 के मध्य में, तंजानिया में एल्बिनिज़्म के शिकार लोगों पर किए जा रहे हिंसक हमलों और हत्याओं की खबरें सामने आई थीं। इन हमलों का कारण जादूई शक्ति को बताया से गया और कहा जाता रहा है कि एल्बिनिज़्म से पीड़ित लोगों के पास जादुई शक्तियां होती है, इसलिए उनके शरीर के अंगों की वजह से हमला किया जाता है और उन्हें खराब भी कर दिया जाता है।
जब साल 2015 में लगभग 70 लोग मारे गए और कई लोग गंभीर रूप से घायल किए गए थे, तब तंजानिया एल्बिनिज़्म सोसाइटी (टीएएस) और अन्य गैर-सरकारी संगठनों ने एल्बिनिज़्म से पीड़ित लोगों के अधिकारों की रक्षा की पैरवी की थी, जिसके बाद 4 मई, 2006 को पहली बार अल्बिनो दिवस मनाया था। इस दिन को आधिकारिक रूप से तब से बनाया जाने लगा, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर, 2014 को एक प्रस्तवा अपनाया था, जो 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय एल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस के रूप में 2015 से घोषित करने के लिए था।

उर्दू के जाने-माने लेखक एवं कवि गुलजार देहलवी का निधन

उर्दू के मशहूर कवि आनंद मोहन जुत्शी गुलज़ार देहलवी का निधन। वह सरकार द्वारा उर्दू में प्रकाशित की जाने वाली एकमात्र विज्ञान पत्रिका 'साइंस की दुनीया' के संपादक थे, जो वर्ष 1975 में शुरू की गई थी। साथ ही, उन्हें समूचे भारत में उर्दू स्कूलों की स्थापना का श्रेय भी दिया जाता है। इसके अलावा वह 30 के दशक में स्कूल में पढ़ने के साथ-साथ स्वतंत्रता आंदोलन से भी जुड़े थे।

ओडिशा छात्रावासों के लिए ISO प्रमाण पत्र प्राप्त करने बना देश का पहला राज्य

ओडिशा जनजातीय छात्रों के छात्रावासों के लिए ISO प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। एसटी एंड एससी कल्याण विभाग ने राज्य के सभी आदिवासी छात्रावासों के बुनियादी ढांचे, सुविधाओं और मानव संसाधनों को समान मानक प्रदान करने के लिए 'मिशन सुविधा' परियोजना शुरू की है।

NHAI 'पूरी तरह से डिजिटल' होने वाला बना निर्माण क्षेत्र का पहला संगठन

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority of India) 'पूरी तरह डिजिटल' होने वाला निर्माण क्षेत्र का पहला संगठन बन गया है। NHAI ने यूनिक क्लाउड आधारित एवं आर्टिफिासियल इंटेलीजेंस संचालित बिग डाटा एनालिटिक्स प्लेटफार्म-डाटा लेक एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट साफ्टवेयर को खतरनाक कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए लॉन्च किया है। अब NHAI के कर्मचारी बिना किसी शारीरिक संपर्क और भौतिक रूप से फाइलों को छूए बगैर बिना डर के काम कर रहे हैं।

नरेंद्र सिंह तोमर ने सहकार मित्र योजना का किया शुभारंभ

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम (National Cooperative Development Cooperation) की विशेष पहल 'सहकार मित्र: इंटर्नशिप कार्यक्रम (SIP) पर योजना' का शुभारंभ किया है।

नहीं रहे बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, कई फिल्मों में निभाई थी दमदार भूमिका

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का निधन। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 2013 में फिल्म "काई पो छे!" से  की थी। और जो 2016 की लोकप्रिय फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में अपनी भूमिका के लिए खासे प्रसिद्ध हुए थे। उन्होंने टीवी शो "पवित्रा रिश्ता" से बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की और उससे फिल्मों में बनाए रखने में भी सफल रहे थे।

विश्व रक्तदान दिवस: 14 जून

World blood donor day: हर साल 14 जून को विश्व स्तर पर विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। इस दिन को विश्व स्तर पर हर साल रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए और इसके प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए मनाया जाता है। साथ ही, यह दिन रक्तदाताओं को धन्यवाद देने के साथ-साथ सुरक्षित रक्तदान के लिए दुनिया भर की जरूरत और सभी के योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है। इसके अलावा इन दिन उद्देश्य लोगों को नियमित रूप से बिना किसी भुगतान के स्वैछिक रूप से रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
इस वर्ष के World blood donor day के अभियान विषय है “Safe blood saves lives” और नारा है “Give blood and make the world a healthier place”.

-------------------------------
वर्ल्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस डे: 15 जून

हर साल 15 जून को World Elder Abuse Awareness Day (WEAAD) यानि बुजुर्ग के साथ होने वाले दुर्व्यवहार के बारे में जागरूकता फैलाने का विश्व दिवस (WEAAD) मनाया जाता है। यह दिन दुर्व्यवहार और पीड़ित बुजुर्गों के लिए आवाज उठाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के समुदायों के लिए एक अवसर प्रदान करना है ताकि वे दुर्व्यवहार और उपेक्षा को प्रभावित करने वाले सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता पैदा करके बुजुर्ग व्यक्तियों के दुर्व्यवहार और उपेक्षा की बेहतर समझ को बढ़ावा दे सकें।
नेशनल सेंटर ऑन एल्डर एब्यूज़ (NCEA) और नेशनल क्लियरिंगहाउस ऑन एब्यूज़ इन लेटर लाइफ (NCALL) ने वर्ष 2020 के वर्ल्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस डे (WEAAD) का विषय "Lifting Up Voices" रखा है। यह विषय वृद्ध लोगों के जीवित अनुभवों को साझा करके बुजुर्ग व्यक्तियों न्याय को दिलाने और महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा को कम करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करने पर केन्द्रित है।

अभिनेता पंकज त्रिपाठी बने बिहार खादी के ब्रांड एंबेसडर

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बिहार सरकार द्वारा बिहार खादी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। वह बिहार के मूल निवासी है। वह पटना में बिहार के खादी और देश के सबसे बड़े खादी मॉल का प्रचार करेगे।

कैथरीन डी. सुलिवन बनीं मरियाना ट्रेंच तक पहुंचने वाली पहली महिला

नासा की पूर्व अंतरिक्ष यात्री और भूविज्ञानी, कैथरीन डी. सुलिवन महासागर के सबसे गहरे बिंदु, मरियाना ट्रेंच तक पहुंचने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह अंतरिक्ष में चलने वाली पहली अमेरिकी महिला भी हैं, जो अब समुद्र में सबसे गहरे ज्ञात स्थान पर पहुंचने वाली पहली महिला बन गई हैं।

मुम्बई में फ्लड वार्निंग सिस्टम "IFLOWS" लॉन्च

मुंबई में अत्याधुनिक बाढ़ चेतावनी प्रणाली (lood warning system) "iFLOWS" शुरू की गई है। फ्लड वार्निंग सिस्टम को केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ मिलकर लॉन्च किया। iFLOWS में सात मॉड्यूल होते हैं: डेटा एसिमिलेशन, फ्लड, इनड्यूलेशन, वल्नरेबिलिटी, रिस्क, डिसेमिनेशन मॉड्यूल और डिसीजन सपोर्ट सिस्टम

इम्तियाजुर रहमान बने यूटीआई म्यूचुअल फंड के सीईओ

UTI म्यूचुअल फंड ने इम्तियाजुर रहमान को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया है। इससे पहले रहमान यूटीआई म्यूचुअल फंड के कार्यकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सेवा दे रहे थे। वह 1998 में यूटीआई समूह में शामिल हुए थे और 2003 से AMC के साथ है।

भारत के सबसे वृद्ध फर्स्ट क्लास क्रिकेटर वसंत रायजी का निधन

भारत के सबसे वृद्ध प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज थे और 1940 के दशक में नौ प्रथम श्रेणी के खेल खेले और 277 रन बनाए। उन्होंने 1941 में बॉम्बे के लिए अपनी पहली अपीयरेंस विजय मर्चेंट के तहत, पश्चिमी प्रांतों के खिलाफ, नागपुर में बनाई। क्रिकेटर-इतिहासकार भी मुंबई में जॉली क्रिकेट क्लब के संस्थापक सदस्य थे। उन्होंने अध्यक्ष के रूप में राज सिंह डूंगरपुर के कार्यकाल के दौरान क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया CCI के लीजेंड्स क्लब की स्थापना का भी बीड़ा उठाया।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को 1 साल का सेवा विस्तार

भारत के अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को 1 साल का सेवा विस्तार दिया जाएगा, उनका यह कार्यकाल  30 जून को समाप्त होने जा रहा है। उन्होंने 30 जून से परे देश के शीर्ष विधि अधिकारी के रूप में सेवा देने के सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है, क्योंकि उनका वर्तमान तीन वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। वह देश के एक प्रमुख वकील हैं, जिन्हें अटॉर्नी जनरल के रूप में  30 जून, 2017 को मुकुल रोहतगी के स्थान पर नियुक्त किया गया था।

CSIR ने लॉन्च किया नेशनल हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल "आरोग्यपथ"

CSIR ने नेशनल हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल लॉन्च किया है, जिसे "आरोग्यपथ" ("Aarogyapath") नाम दिया गया है। "Aarogyapath" एक सूचना मंच है, जिसे CSIR द्वारा सर्वोदय इन्फोटेक और संस्थागत उपयोगकर्ताओं और स्वास्थ्य देखभाल अनिवार्य   उपकरणों (healthcare essentials) के निर्माता / अधिकृत आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है। पोर्टल को "एक मार्ग प्रदान करने की दृष्टि से शुरू किया गया है, जो आरोग्यता की ओर ले जाता है।"

पंजाब सरकार ने लॉन्च की "घर घर निगरानी" मोबाइल एप

पंजाब राज्य में COVID-19 के समुदाय प्रसार (community spread of COVID-19 ) की जाँच करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा "घर घर निगरानी"  ("Ghar Ghar Nigrani"मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस पहल के तहत, राज्य राज्य में घर-घर निगरानी का कार्य करेगा, पंजाब की पूरी ग्रामीण और शहरी आबादी को 30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कवर करेगा और 30 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को भी सह-रुग्णता या इंफ़्लुएंज़ा जैसे बीमारी / गंभीर बीमारी श्वसन संबंधी बीमारी से COVID-19 महामारी के उन्मूलन तक को कवर करेगा।

सेंट्रल रेलवे ने रोबोट "CAPTAIN ARJUN" किया लॉन्च

भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे ज़ोन द्वारा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सक्षम रोबोट "CAPTAIN ARJUN" लॉन्च किया गया है। AI robot को यात्रियों की स्क्रीनिंग को तेज करने (intensify) और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए शुरू किया गया है। रोबोट पर स्थापित मोशन सेंसर, एक PTZ कैमरा और एक डोम कैमरा की मदद से उपरोक्त उद्देश्यों को प्राप्त किया जाएगा। इसमें सेंसर-बेस्ड सैनिटाइज़र के साथ-साथ मास्क डिस्पेंसर भी शामिल है।

SAIL के निदेशक अतुल श्रीवास्तव का निधन

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के निदेशक अतुल श्रीवास्तव का निधन हो गया है। श्रीवास्तव ने 12 मार्च, 2018 को सेल के निदेशक (कार्मिक) के रूप में पदभार संभाला। अपने लंबे समय के करियर में सेल में 35 से अधिक वर्षों के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कंपनी के मानव संसाधन विभाग में सेवा की। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने सेल के बोकारो और दुर्गापुर स्टील प्लांट्स में कार्मिक और प्रशासनिक कार्यों का नेतृत्व किया और इसके कॉर्पोरेट कार्यालय में भी।

शंभू एस. कुमारन होंगे फिलीपींस में भारत के अगले राजदूत

शंभू एस. कुमारन को फिलीपींस गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में किंगडम ऑफ़ मोरक्को में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं।
शंभू एस. कुमारन, फिलीपींस गणराज्य में जयदीप मजूमदार के स्थान पर भारत के अगले उच्चायुक्त होंगे।

इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस: 16 जून

हर साल 16 जून को International Day of Family Remittances यानि पारिवारिक प्रेषण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनियाभर में अपने लगभग 800 मिलियन परिवार के सदस्यों के जीवन को बेहतर बनाने लिये 200 मिलियन से अधिक प्रवासियों द्वारा दिए गए योगदान को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।
इस वर्ष के इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस को "Building resilience in times of crisis" की थीम पर मनाया जाएगा.

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मैट पूरे का निधन

न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मैट पूरे का निधन। उन्होंने 1953-1956 के बीच न्यूजीलैंड के लिए 14 टेस्ट में, 355 रन बनाने और नौ विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने कैंटरबरी के लिए 61 टेस्ट मैच खेले, जिनमें कुल 2,336 रन बनाए और 68 विकेट हासिल भी किए थे।

ICICI बैंक ने सैलरी खाता ग्राहकों के लिए शुरू की 'Insta FlexiCash' सुविधा

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सैलरी खाता ग्राहकों के लिए ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा 'Insta FlexiCash' शुरू की है। पूरी तरह से डिजिटल इस एंड-टू-एंड सुविधा का लाभ ग्राहक बिना किसी डॉक्यूमेंट देने अथवा बैंक शाखा पर जाए बिना इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म के इस्तेमाल के जरिए उठा सकते है। यह कम समय के लिए तुरंत ऋण की सुविधा आईसीआईसीआई बैंक सैलरी खाता धारकों के लिए उनकी मासिक किस्त (EMIs) रुकने अथवा चेक बाउंस से बचने के लिए शुरू की गई। ग्राहक ऑनलाइन आवेदन करके आसानी से इस सुविधा का लाभ उठाने सक्षम होंगे।

धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) प्लेटफॉर्म का किया शुभारंभ

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। IGX पहला देशव्यापी ऑनलाइन डिलीवरी-आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बाजार सहभागियों को मानकीकृत गैस अनुबंधों में व्यापार करने में सक्षम बनाएगा। IGX पूरी तरह से स्वचालित एक वेब-आधारित इंटरफ़ेस है, जो ग्राहकों को निर्बाध ट्रेडिंग अनुभव प्रदान करेगा।

शेफ अंगद सिंह राणा ने जीता QualityNZ Culinary Cup 2020

शेफ अंगद सिंह राणा ने QualityNZ Culinary Cup 2020 अपने नाम कर लिया है। इस पुरस्कार की घोषणा दिग्गज क्रिकेट और चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने की थी। शेफ अंगद सिंह राणा ने QualityNZ Culinary Cup 2020 के साथ 50,000 रुपए के मूल्य का QualityNZ लैम्ब और 46,000 रुपए से अधिक मूल्य का सीफूड और एक वेबर बीबीक्यू जीता। यह पुरस्कार भारत में आयोजित न्यूजीलैंड की पहली 'वर्चुअल' शेफ प्रतियोगिता - ‘Quality NZ Culinary Cup’ है।
इस प्रतियोगिता में कुल 120 प्रविष्टियाँ को फाइनल के लिए चुना गया था। जजों के पैनल में कलिनरी एसोसिएशन के प्रमुख, शेफ देविंदर कुमार सहित शेफ सलिल फडनीस, शेफ जुगेश अरोड़ा और स्टीफन फ्लेमिंग शामिल थे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने MSMEs के लिए शुरू की 'Suraksha Salary Account' सेवा

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए 'Suraksha Salary Account' सेवा शुरू की है। भारत में MSME क्षेत्र में 60 मिलियन से अधिक इकाइयाँ हैं और जो भारत की GDP का 29 प्रतिशत हिस्सा है।

गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने लॉन्च किया "GermiBAN" डिवाइस

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी द्वारा "GermiBAN"  नामक एक उपकरण लॉन्च किया गया है। इस डिवाइस को अटल इंक्यूबेशन सेंटर एंड एसोसिएशन ऑफ लेडी एंटरप्रेन्योर्स ऑफ इंडिया (ALEAP) महिला उद्यमियों (Women Entrepreneurs) HUB द्वारा विकसित किया गया है। हाल ही में लॉन्च किए गए इस नए डिवाइस में 99.9% सतह और वायु रोगाणुओं को मारने की क्षमता है। इसलिए इस डिवाइस का इस्तेमाल क्वारंटाइन केंद्रों, आइसोलेशन वार्डों, अस्पतालों सहित कोरोनोवायरस वायरस को खत्म करने वाले सभी सामान्य स्थानों के लिए बहुत उपयोगी होगा।

पूर्व लोकसभा सांसद माधवराव पाटिल का निधन

पूर्व लोकसभा सांसद और जनलक्ष्मी सहकारी बैंक के संस्थापक माधवराव पाटिल का निधन। पाटिल 1998 में कांग्रेस के टिकट पर नासिक लोकसभा क्षेत्र से जीते थे। वह शरद पवार के बड़े समर्थक में से थे, और वे 1999 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गठन के बाद उसमे शामिल होने वाले पहले व्यक्ति भी थे।

भारत ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हुआ शामिल

भारत ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI या Gee-Pay) में बतौर संस्थापक सदस्य के शामिल हो गया है। GPAI को अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर सहित भारत जैसे प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह द्वारा लॉन्च किया गया है। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच इस साझेदारी का उद्देश्य एआई के जिम्मेदारीपूर्ण विकास और मानवाधिकारों, समावेशन, विविधता, नवाचार और आर्थिक विकास में उपयोग का मार्गदर्शन करना है।

CBIC के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार ने लॉन्च की "ई-ऑफिस" एप्लीकेशन 

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes and Customs) के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार द्वारा पूरे भारत में 500 से भी अधिक सीजीएसटी और सीमा शुल्क कार्यालयों में "ई-ऑफिस" एप्लीकेशन का शुभारंभ किया गया है। एप्लिकेशन के लॉन्च के बाद, CBIC अपने यहां आंतरिक कार्यालय प्रक्रियाओं को स्वचालित या स्‍वत: (ऑटोमैटिक) करने वाले सबसे बड़े सरकारी विभागों में से एक बन गया है। "ई-ऑफिस" भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस के तहत एक मिशन मोड प्रोजेक्ट (एमएमपी) है। "ई-ऑफिस" को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है और जो प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा समर्थित है।

केंद्रीय मंत्री ने ‘कोविड-19 लोक शिकायतों पर फीडबैक कॉल सेंटर’ किया लॉन्च

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा ‘कोविड-19 लोक शिकायतों पर फीडबैक कॉल सेंटर’ शुरू किया गया है। लॉन्च के दौरान, मंत्री ने 4 नागरिकों के साथ कोविड-19 राष्ट्रीय लोक शिकायत मॉनिटर पर ‘लाइव (सीधा) संवाद’ किया जिनकी शिकायतों का सफलतापूर्वक निवारण किया किया गया था।

EPFO ने शुरू की "मल्टी लोकेशन क्लेम सेटलमेंट" सुविधा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने "Multi Location Claim Settlement" यानि विभिन्न स्थानों से दावा निपटान करने की सुविधा का शुभारंभ किया है। विभिन्न स्थानों से दावा निपटान करने की सुविधा के तहत भविष्य निधि, पेंशन, आंशिक निकासी और दावों और हस्तांतरण दावों जैसे दावों को कवर किया जाएगा।

उत्तराखंड के लोकप्रिय लोक गायक हीरा सिंह राणा का निधन

उत्तराखंड के लोकप्रिय लोक गायक हीरा सिंह राणा का निधन। उनका जन्म 1942 में अल्मोड़ा के मनीला दंडोली गाँव में हुआ था। हाल ही में उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा गढ़वाल, कुमाऊँनी और जौनसारी अकादमी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

अनमोल नारंग अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक की उपाधि पाने वाली बनी पहली सिख 

अनमोल नारंग ने वेस्ट प्वाइंट में प्रतिष्ठित यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) मिलिट्री एकेडमी से स्नातक करने वाले प्रथम पर्यवेक्षक सिख के रूप में इतिहास रच दिया है। वह लगभग 1,100 कैडेटों में से है जिन्होंने न्यूयॉर्क के प्रीमियर संस्थान के कैंपस में 2nd लेफ्टिनेंट के रैंक के साथ स्नातक किया था। ये उपलब्धता हासिल करने के बाद उनको उम्मीद है कि उनके धर्म और समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के उनके प्रयास अमेरिकियों को सिख धर्म के बारे में और सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उसका जन्म और पालन-पोषण रोजवेल, जॉर्जिया में हुआ है।


वर्ल्ड डे टू कॉमेबैट डिजर्टिफिकेशन एंड ड्रॉट: 17 जून

हर साल 17 जून को वर्ल्ड डे टू कॉमेबैट डिजर्टिफिकेशन एंड ड्रॉट मनाया जाता है। यह दिन हर साल मरुस्थलीकरण और सूखे के प्रभावों से निपटने के लिए जरुरी सहयोग के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। वर्ल्ड डे टू कॉमेबैट डिजर्टिफिकेशन एंड ड्रॉट हर किसी को याद दिलाने के लिए एक अनूठा अवसर है कि मरुस्थलीकरण को अक्सर प्रभावी ढंग से निपटाया जा सकता है, और इसका समाधान संभव हैं, जो वर्तमान उद्देश्य के लिए महत्वपूर्ण उपकरण हैं जो कम से कम स्तरों में मजबूत सामुदायिक भागीदारी और सहयोग में निहित हैं।


स्वतंत्रता सेनानी और वयोवृद्ध पत्रकार दिनू रणदिवे का निधन

स्वतंत्रता सेनानी और वयोवृद्ध पत्रकार दिनू रणदिवे का निधन। वयोवृद्ध पत्रकार का जन्म 1925 में मुंबई के पास दहानू में एक आदिवासी बस्ती में हुआ था, उन्होंने 1956 में अपना पत्रकारिता करियर शुरू किया था।

महावीर चक्र से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल राज मोहन वोहरा का निधन 

महावीर चक्र से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) राज मोहन वोहरा का COVID-19 के कारण निधन। वह 1971 के युद्ध के नायक थे। लेफ्टिनेंट जनरल वोहरा को 1972 में प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया था। महावीर चक्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है। यह दुश्मन के सामने हवा, जल या जमीन पर असाधारण वीरता का परिचय देने पर दिया जाता है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है।

WB सरकार ने आईटी पेशेवरों के लिए लॉन्च किया "कर्मभूमि" नौकरी पोर्टल

पश्चिम बंगाल सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच राज्य में वापस लौटे आईटी पेशेवरों के लिए नौकरी पोर्टल 'कर्मभूमि' का शुभारंभ किया है। 'कर्मभूमि' पोर्टल का उपयोग करके आईटी पेशेवर राज्य में स्थित कंपनियों से जुड़ने में सक्षम होंगे।

मुखमल्दकलि अबिलगाज़िएव ने किर्गिस्तान के पीएम पद से दिया इस्तीफ़ा

किर्गिस्तान के प्रधान मंत्री मुखमल्दकलि अबिलगाज़िएव (Mukhammedkalyi Abylgaziev) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रीय रेडियो फ्रीक्वेंसी के असाइनमेंट में चल रही आपराधिक जांच का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा दिया है।


यूपी बना मनरेगा के तहत सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला राज्य

उत्तर प्रदेश भारत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) के तहत श्रमिकों को सबसे अधिक रोजगार मुहैया कराने वाला राज्य बन गया है।


CCI ने मैकरिटचि द्वारा एपीआई, 91Streets और एसेंट में अधिग्रहण को दी मंजूरी 

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने मैकरिटचि इन्वेस्टमेंट पीटीई (MacRitchie) द्वारा 91स्ट्रीट्स मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (91Streets), एसेंट हेल्थ एंड वैलनेस सलूशनस प्राइवेट लिमिटेड (Ascent) और एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (API) में अधिग्रहण को मंजूरी दी है। मैकरिटचि द्वारा तीन कंपनियों में अधिग्रहण प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत किया जाएगा।


डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी ने जीता मोनाको फाउंडेशन अवार्ड

हैदराबाद स्थित डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी ने प्रिंस अल्बर्ट II ऑफ मोनाको फाउंडेशन अवार्ड जीता है। यह सम्मान वर्ष 2020 के लिए पृथ्वी पर प्राकृतिक सम्मान के लिए सबसे अधिक प्रशस्त है। इसकी घोषणा मोनाको फाउंडेशन के उपाध्यक्ष और सीईओ ओलिवियर वेंडेन के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय द्वारा की गई। 40,000 यूरो (लगभग 35 लाख रुपये) की सम्मान राशि आम जनता को दी गई।


खेल मंत्रालय करेगा "खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस" की स्थापना 

खेल मंत्रालय  अपने फ्लैगशिप कार्यक्रम "खेलो इंडिया योजना" के तहत खेलो इंडिया स्टेट सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस (KISCE) की स्थापना करने जा रहा है। पूरे देश में एक मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के प्रयासों के तहत  प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में ऐसे एक KISCE को चिन्हित किया जाएगा। KISCE की स्थापना के पहले चरण में, खेल मंत्रालय ने भारत के आठ राज्यों में सरकारी स्वामित्व वाले ऐसे खेल सुविधा केन्द्रों की पहचान की है। ये राज्य हैं: अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, केरल, तेलंगाना, नागालैंड, कर्नाटक और ओडिशा। इन राज्यों में सरकारी स्वामित्व वाले ऐसे खेल सुविधा केन्द्रों की पहचान की गई है जिन्हें खेलो इंडिया स्टेट सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस में अपग्रेड किया जाएगा।


अरुणाचल प्रदेश में खोजी गई मछली की नई प्रजाति

अरुणाचल प्रदेश में मछली की एक नई प्रजाति पता चला है जिसका नाम "Schizothorax sikusirumensis" रखा गया है। इस नई मछली प्रजातियों की खोज डॉ, केशव कुमार झा ने की है। वह पासीघाट के जवाहरलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर, प्राध्यापक और प्राणि विज्ञान विभाग प्रमुख हैं। उन्होंने जीनस स्किज़ोथोरैक्स से एक नई मछली प्रजाति की खोज की।

 ""Schizothorax sikusirumensis" मछली प्रजाति की खोज पूर्वी सियांग जिले के मीबो सर्कल में गाकंग क्षेत्र के पास, सिकु नदी और सिरुम नदी के संगम पर की गई। इसका नाम सिकु और सिरुम नदियों के नाम पर रखा गया है।

IBBI ने कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी रिज़ॉल्यूशन एंड लिक्विडेशन की सलाहकार समिति का किया पुनर्गठन 

भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (Insolvency and Bankruptcy Board of India) ने कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी रिज़ॉल्यूशन एंड लिक्विडेशन पर सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। इस सलाहकार समिति की अध्यक्षता कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक उदय कोटक द्वारा की जाएगी। साथ ही, मैथिल उन्नीकृष्णन को सलाहकार समिति के सचिव के रूप में चुना गया है।


केवीआईसी ने नीरा एवं ताड़गुड़ के उत्पादन के लिए शुरू की परियोजना

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा महाराष्ट्र के पालघर जिले में नीरा एवं ताड़गुड़ (Palmgur) का उत्पादन करने के लिए एक अनूठी परियोजना शुरू की गई है। KVIC द्वारा आरंभ की गई इस परियोजना का उद्देश्य साफ्ट ड्रिंक के विकल्प के रूप में नीरा को बढ़ावा देना तथा जनजातियों तथा पारंपरिक पाशिकों (ट्रैपर) के लिए स्व-रोजगार का सृजन करना है। महाराष्ट्र में 50 लाख से अधिक ता़ड़ के पेड़ हैं।


मामेदिरोव ने जीती शारजाह ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैम्पियनशिप

अज़रबैजान के ग्रैंडमास्टर शखरियार मामेदिरोव (Shakhriyar Mamedyarov) ने वर्ल्ड स्टार्स शारजाह ऑनलाइन इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप जीत ली है। उन्होंने 10 राउंड में 7.5 अंक स्कोर करके प्रतिष्ठित खिताब और 3000 डॉलर की पुरस्कार राशि जीती है। भारतीय ग्रैंडमास्टर पेंताला हरिकृष्ण 10 राउंड में 6.5 अंक लेकर चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे।

ओडिशा में मनाया गया रज पर्व अथवा राजा पर्ब

ओडिशा में हर्षौल्लास के साथ रज पर्व अथवा राजा पर्ब उत्सव मनाया गया। यह तीन दिनों तक चलने वाला एक अनूठा त्योहार है जिसमें मानसून की शुरुआत और भू देवी यानी धरती माता की विशेष पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान धरती माता यानि भू देवी मासिक धर्म से गुजरती हैं। इसमें चौथा दिन धरती के स्नान का दिन होता है।

SARC एंड एसोसिएट्स फर्म होगी पीएम केयर फंड की ऑडिटर

प्रधानमंत्री के नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत Prime Minister’s Citizens Assistance and Relief in Emergency Situations (PM CARES) फंड के ट्रस्टियों ने नई दिल्ली स्थित चार्टर्ड एकाउंटेंट्स फर्म SARC एंड एसोसिएट्स को अगले तीन वर्षों के लिए अपने ऑडिटर के रूप में नियुक्त किया है। इसके अलावा सुनील कुमार गुप्ता की अध्यक्षता वाली SARC एंड एसोसिएट्स को साल 2019 से PM के राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) का ऑडिटर भी बनाया गया हैं।

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे: 18 जून

हर साल 18 जून को विश्व स्तर पर सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे मनाया जाता है। यह दिन गैस्ट्रोनॉमी के प्रकृति से संबंधित सांस्कृतिक अभिव्यक्ति सहित दुनिया की सांस्कृतिक विविधता के रूप में स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा इस बात की भी पुष्टि करता है कि हर कोई संस्कृति और सभ्यता समूचे विश्व में सतत विकास के योगदानकर्ता और महत्वपूर्ण प्रवर्तक हैं।

बहरीन करेगा चौथे एशियाई युवा पैरा गेम्स 2021 की मेजबानी

एशियाई पैरालम्पिक समिति (APC) ने बहरीन में आयोजित होने वाले एशियाई युवा पैरा गेम्स के चौथे संस्करण को दिसंबर 2021 में आयोजित किए जाने की घोषणा की है। इन खेलों में 20 साल से कम उम्र के लगभग 800 एथलीटों के नौ खेलों में हिस्सा लेने की उम्मीद जताई गई है: एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बॉस्किया, गोलबॉल पैरा ताइक्वांडो, पावरलिफ्टिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस और व्हीलचेयर बास्केटबॉल। इस कार्यक्रम का आयोजन बहरीन की राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (National Paralympic Committee) के सहयोग से किया जाएगा।

एक साल बढ़ाया गया BCCI लोकपाल जस्टिस डीके जैन का कार्यकाल

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, डी के जैन का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में बतौर आचरण अधिकारी और लोकपाल (ethics officer and ombudsman) के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ाया गया है। जैन को सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2019 में BCCI के पहले लोकपाल के रूप में नियुक्त किया था। जिसके बाद में उन्हें आचरण अधिकारी का अतिरिक्त पदभार सौंपा गया था। उनका कार्यकाल इस साल 29 फरवरी को समाप्त हो गया था लेकिन उनका अनुबंध रिन्यू कर दिया गया।

गोवा के पूर्व मंत्री अच्युत उसगांवकर का निधन

गोवा के पूर्व मंत्री अच्युत काशीनाथ सिनाई उसगांवकर का निधन। वह उस समय की गोवा, दमन और दीव विधान सभा में पाले निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। वह महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के नेता थे, जो गोवा में सबसे स्थापित स्थानीय संगठन है। उन्होंने 13 अगस्त, 1977 से 27 अप्रैल, 1979 तक गोवा, दमन और दीव की तत्कालीन शशिकला काकोडकर सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया था।

रांची में किया गया "दिव्‍यांगजनों के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र" का उद्घाटन

झारखंड के रांची में "दिव्‍यांगजनों (पीडब्‍ल्‍यूडी) के कौशल विकास, पुनर्वास और रोजगार के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र (CRC)" का उद्घाटन किया गया है। इस केंद्र का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत और केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा किया गया । यह 21 वां समग्र क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसी) होगा जो झारखंड में विकलांग लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करेगा।

विवेन्दी ने "माई अर्थ कॉन्सर्ट फॉर किड्स" के लिए रिकी केज के साथ मिलाया हाथ

फ्रांसीसी एकीकृत कंटेंट, मीडिया और संचार समूह विवेन्डी (Vivendi) ने "My Earth Concert for Kids" के लिए ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज के साथ साझेदारी की है। रिकी केज एक भारतीय-अमेरिकी संगीतकार, संगीत निर्माता और पर्यावरणविद् हैं।


मारुति ने करूर वैश्य बैंक के साथ मिलकर शुरू की फ्लेक्सेबल फाइनेंसिंग स्कीम

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने करूर वैश्य बैंक के साथ मिलकर नए ग्राहकों के लिए सरल और लचीली फाइनेंसिंग स्कीम शुरू की है। मारुति बैंक के सहयोग से, कपनी के वैन इको मॉडल को छोड़कर सभी मॉडलों पर छह महीने के हॉलिडे पीरियड के लिए खरीदारों को कार की ऑनरोड कीमत (on-road price) का 100 फीसदी लोन मुहैया कराएगी, यह लोन वेतनभोगी और सेल्फ-एम्प्लोयेड दोनों ग्राहकों को 84 महीने तक की अवधि के लिए दिया जाएगा।

भारततीय सैन्य दल द्वितीय विश्व युद्ध की 75वीं विजय दिवस परेड में लेगा हिस्सा

भारतद्वितीय विश्व युद्ध के 75वें विजय दिवस परेड में भाग लेने के लिए अपनी तीनों सेनाओं के सैन्य दल को रूस के मास्को में भेजेगा। भारत तीनों सेनाओं से बने अपने 75 सदस्यीय सैन्य दल को परेड में भाग लेने के लिए भेजेगा क्योंकि रूस के रक्षा मंत्री ने मास्को में आयोजित होने वाले विजय दिवस परेड में भाग लेने के लिए भारतीय दल को आमंत्रित किया है। मास्को में द्वितीय विश्व युद्ध के 75 वें विजय दिवस परेड में अन्य देशों के सैन्य दलों के भी भाग लेने की उम्मीद है।


AIIB ने भारत में कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए 750 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने भारत को गरीब और कमजोर वर्ग पर पड़ने वाले COVID-19 के प्रभाव के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करने के लिए 750 मिलियन (लगभग 5,714 करोड़ रुपये) ऋण देने की पुष्टि की है।

 भारत में AIIB के कुल सॉवरेन एडवांस जो पहले से ही मंजूर किया जा चुका है, 3.06 बिलियन डॉलर है. इसमें हाल ही का 500 मिलियन डॉलर का कोविड -19 आपातकालीन प्रतिक्रिया ऋण भी शामिल है। मौजूदा ऋण एआईआईबी की कोविड -19 क्राइसिस रिकवरी फैकल्टी (CRF) के तहत भारत को दिया जाने वाले दूसरा ऋण होगा।
हालाँकि एआईआईबी के पास रणनीति आधारित वित्तपोषण के लिए रोजमर्रा का साधन नहीं है, इसलिए AIIB  विश्व बैंक या एशियाई विकास बैंक के साथ जुड़े उपक्रमों के माध्यम से अपने सदस्यों की मदद करने के लिए सीआरएफ के तहत एक असामान्य आधार पर इस तरह के वित्तपोषण का विस्तार कर रहा है।


केंद्र सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए शुरू करेगी "गरीब कल्याण रोज़गार अभियान" 

भारत सरकार द्वारा बिहार के खगड़िया जिले के ब्लॉक बेलदौर के ग्राम तेलिहार से "गरीब कल्याण रोज़गार अभियान" शुरू किया जाएगा। यह एक विशाल ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना है जो वापस आने वाले प्रवासी श्रमिकों सहित ग्रामीण नागरिकों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने काम करेगी। इस कार्यक्रम में छह राज्यों के 116 जिलों के गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम जोड़ा जाएगा। छह राज्य हैं: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड और बिहार

WEF की 2020 टेक्नोलॉजी पायनियर्स की सूची में दो भारतीय कंपनियों हुई शामिल

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने वर्ष 2020 की 100 टेक्नोलॉजी कंपनियों की लिस्ट जारी की है। WEF ने 100 नई टेक फर्मों के पुरस्कार विजेताओं की सूची जारी की है, जो कार्बन कैप्चर, अल्टरनेटिव और परिपत्र अर्थव्यवस्थाओं में अग्रणी हैं, जबकि उनमें से कुछ का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा, वित्तीय पहुंच आदि को संबोधित करना है। 20 वीं 100 टेक्नोलॉजी पायनियर्स कंपनियों की लिस्ट में दो भारतीय कंपनियों ZestMoney और Stellapps को शामिल किया गया हैं। इस सूची में शामिल कंपनियों को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम कार्यशालाओं, कार्यक्रमों के साथ-साथ समुदाय में अपने दो वर्षों के दौरान उच्च-स्तरीय चर्चाओं में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

ADB ने भारतीय अर्थव्यवस्था के FY21 में 4% तक संकुचन रहने का अनुमान किया जारी

एशियाई विकास बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्तीय वर्ष 2021 में 4% तक संकुचन रहने का अनुमान लगाया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट का कारण COVID-19 को रोकने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय तक बंद रहे व्यवसायों को बताया गया।


फिच रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग "BBB-" पर रखी बरकरार

फिच रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को सबसे कम निवेश ग्रेड "BBB-" पर बरकरार रखा है, जबकि रेटिंग एजेंसी ने भारत के लिए अपने रेटिंग आउटलुक में बदलाव कर इसे स्थिर से नकारात्मक कर दिया है। रेटिंग एजेंसी फिच ने इसका कारण भारत के विकास और ऋण दृष्टिकोण के लिए बढ़ते जोखिम को बताया है।

भारत बना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। भारत ने 193 सदस्यीय महासभा में 184 मत प्राप्त करने के बाद दो साल के लिए चुनाव जीता है। भारत ने 2021-22 के कार्यकाल के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी में गैर-स्थायी सीट जीती, जो 1 जनवरी 2021 से शुरू प्रभावी होगी। इससे पहले भारत को निम्नलिखित वर्षों के लिए परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया जा चुका है: 1950-1951 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और 2011-2012

इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ सेक्सुअल वायलेंस इन कांफिलिक्ट: 19 जून

हर साल 19 जून को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ सेक्सुअल वायलेंस इन कांफिलिक्ट मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में यौन हिंसा के पीड़ितों और संघर्ष कर बचे लोगों को सम्मानित करने और उन सभी या ऐसे सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने निडर होकर लड़ते हुए अपना पूरा जीवन लगा दिया।
इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ सेक्सुअल वायलेंस इन कांफिलिक्ट: इतिहास
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 जून 2015 को (A/RES/69/293) प्रस्ताव से हर साल 19 जून को इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ सेक्सुअल वायलेंस इन कांफिलिक्ट मनाए जाने की घोषणा की थी। संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को सुरक्षा परिषद के लक्ष्यों 1820 (2008) के 19 जून 2008 को चयन को मान्यता देने के लिए चुना गया था, जिसके दौरान परिषद ने युद्ध की रणनीति और शांति के निर्माण में बाधा के रूप में यौन शोषण को रोक लगाई थी।

Volkan Bozkir चुने गए 75 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष

75th UN General Assembly: तुर्की के राजनयिक Volkan Bozkir को UN महासभा के 75 वें सत्र का अध्यक्ष चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा का 75 वां सत्र सितंबर 2020 से आरंभ होगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने COVID-19 के लिए लॉन्च की भारत की पहली मोबाइल लैब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने COVID-19 परीक्षण के लिए भारत की पहली मोबाइल लैब लॉन्च की है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने आंध्र प्रदेश मेड-टेक ज़ोन (एएमटीजेड) के साथ मिलकर एएमटीजेडकमांड कंसोर्टिया (कोविड मेडटेक विनिर्माण विकास कंसोर्टिया) के तहत, भारत की पहली संक्रामक रोग निदान लैब (आई-लैब) - रैपिड रिस्पॉन्स मोबाइल प्रयोगशाला को विकसित किया गया है।

मलयालम फिल्म निर्देशक के.आर. सचिदानंदन का निधन

मलयालम फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक, और निर्माता के.आर. सचिदानंदन का निधन। उनकी पहली निर्देशित फिल्म साल में 2015 की अनारकली थी। उन्होंने सेतु के साथ कई फिल्मों की सह-पटकथा की थी और बाद में अकेले फिल्म बनाना शुरू किया। इससे  सैकी केरल उच्च न्यायालय में एक कानूनी सलाहकार थे।

ICICI होम फाइनेंस ने अफोर्डेबल हाउसिंग लोन योजना 'सरल' की शुरू

ICICI होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (HFC) ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक विशेष किफायती होम लोन स्कीम "SARAL" लॉन्च की है। इस योजना का लाभ महिलाओं, निम्न, मध्यम आय वाले ग्राहक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलेगा, जिनकी अधिकतम आय 6 लाख रुपये प्रति वर्ष है।


कर्नाटक सरकार ने 18 जून को मनाया  "Mask Day"

कर्नाटक सरकार द्वारा 18 जून 2020 को समूचे राज्य "Mask Day" या "मास्क दिवस" मनाया गया। राज्य में COVID-19 को फैलने से नियंत्रित करने के लिए मास्क, सैनिटाइटर्स, साबुन से हाथ धोने के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मास्क दिवस मनाया गया। साथ ही लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग (दो गज की दूरी) के मानदंडों का पालन  करने का भी आग्रह किया गया।

CCI ने Outotec द्वारा Metso Minerals के व्यवसाय का अधिग्रहण करने की दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने Outotec Oyj (“Outotec”) द्वारा Metso Oyj’s (“Metso”) के खनिज व्यवसाय का अधिग्रहण किए जाने की मंजूरी दे दी है। यह अधिग्रहण प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत किया जाएगा। अधिग्रहण के नियमों के अनुसार, Metso की इस तरह की सभी परिसंपत्तियों, राइट्स, ऋणों और देनदारियों, जो मुख्य रूप से उसके खनिज व्यवसाय से संबंधित हैं, उनका अधिग्रहण Outotec द्वारा किया जाएगा। Outotec और Metso सार्वजनिक सीमित देयता कंपनियाँ हैं जिन्हें फिनलैंड के कानूनों के तहत गठित और पंजीकृत किया गया है।

"महामारी में सुशासन प्रक्रियाओं" पर एक अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला" का हुआ आयोजन

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा "Good Governance Practices in a Pandemic for International Civil Servants" "अंतरराष्ट्रीय प्रशासनिक अधिकारियों के लिए महामारी में सुशासन प्रक्रियाओं पर एक अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला" का उद्घाटन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC), विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय सुशासन केंद्र (NCGG), प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा किया गया था।

मुंबई में ICU बेड और वेंटिलेटर की जानकारी देने के लिए लॉन्च की गई “Air-Venti” ऐप

ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) ने ICU बेड और वेंटिलेटर के बारे में जानकारी मुहैया कराने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन “Air-Venti” लॉन्च की है। MCGM के लिए इस मोबाइल एप्लीकेशन को ऑक्टवेयर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने प्रोबिटी सॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर विकसित किया है, अब इस ऐप के जरिए कोई भी ICU बेड और वेंटीलेटर की स्थिति के बारे में आसानी से जान सकेंगे।

ब्रिटिश पेट्रोलियम पुणे में खोलेगी ग्लोबल बिजनेस सर्विस सेंटर

ब्रिटेन की प्रमुख तेल कंपनी "ब्रिटिश पेट्रोलियम" अपने वैश्विक व्यवसायों को सपोर्ट करने के लिए महाराष्ट्र के पुणे में ग्लोबल बिजनेस सर्विस सेंटर खोलने जा रही है। महाराष्ट्र के पुणे में यह केंद्र वैश्विक व्यापार सेवाओं (GBS) के संचालन के लिए स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र का जनवरी 2021 तक परिचालन शुरू होने के संभावना है।

भारत ने जलवायु संकट की स्थिति पर जारी की राष्ट्रीय रिपोर्ट

भारत द्वारा जलवायु संकट की स्थिति पर देश की पहली राष्ट्रीय रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Sciences) के तत्वावधान में "Assessment Of Climate Change Over The Indian Region" अर्थात भारतीय क्षेत्र पर जलवायु परिवर्तन का आकलन शीर्षक के साथ तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट में भारत जलवायु पैटर्न और उनके परिचर जोखिमों में दीर्घकालिक परिवर्तनों के संबंध में विश्लेषण किया गया है।

कर्नाटक बैंक ने COVID-19 महामारी को कवर करने वाली हेल्थ पॉलिसी की लॉन्च 

कर्नाटक बैंक ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर COVID-19 महामारी द्वारा उत्पन्न अनिश्चितताओं को कवर करने के लिए एक विशेष हेल्थ बीमा पॉलिसी शुरू की है। इस स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत, कोई भी व्यक्ति 120 दिनों की वैधता अवधि के साथ, 399 रुपये के मामूली प्रीमियम पर COVID -19 के लिए स्वास्थ्य कवर का लाभ उठा सकता है।

ऑटिस्टिक प्राइड डे: 18 जून

हर साल 18 जून को विश्व स्तर पर ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाया जाता है। यह दिन ऑटिज्म  से पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। साल 2005 में, गैरीथ एंड एमी नेल्सन द्वारा बनाई गई एस्पिस फॉर फ्रीडम (एएफएफ) द्वारा ब्राजील में पहला ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाया गया था, जो बाद एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया। न्यूरोडाइवर्सिटी को दर्शाने के लिए रेनबो इन्फिनिटी प्रतीक का उपयोग किया जाता है जो ऑटिस्टिक लोगों के जीवन में अनंत संभावनाओं का प्रतीक है।

MoHUA और SIDBI ने PM SVANidhi योजना के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि (PM SVANidhi) के लिए स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। PM SVANidhi स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक विशेष लघु-ऋण (माइक्रो क्रेडिट) सुविधा है।
एमओयू के अंतर्गत, PM SVANidhi योजना का कार्यान्वयन MoHUA के मार्गदर्शन में सिडबी द्वारा किया जाएगा। ऋण प्रदाता संस्थानों को क्रेडिट गारंटी का प्रबंधन SIDBI द्वारा क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) के माध्यम से भी किया जाएगा।

मणिपुर ने 19 वां महान जून विद्रोह दिवस मनाया

19 वां महान जून विद्रोह दिवस(Great June Uprising/Unity Day) 18 जून को मणिपुर के केकरूपत में मनाया गया। मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए जून, 2001 में अपनी जान गंवाने वाले 18 व्यक्तियों को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए हर साल 18 जून को दिन मनाया जाता है। इस अवसर पर, 18 शहीदों के परिवार के सदस्यों और कुछ संगठनों के नेताओं ने मणिपुर के केकरूपत में 18 लोगों को पुष्पांजलि और सम्मान दिया।

विश्व शरणार्थी दिवस मनाया - 20 जून

युनाइटेड नेशन हर साल 20 जून को विश्व स्तर पर विश्व शरणार्थी दिवस(World Refugee Day) मनाता है। विश्व शरणार्थी दिवस 2020 का उद्देश्य दुनिया को यह याद दिलाना है कि शरणार्थी सहित हर कोई समाज के प्रति योगदान करने में सक्षम है और हर एक्शन अधिक, समावेशी और समान दुनिया बनाने के प्रयास में मायने रखता है।
विश्व शरणार्थी दिवस 2020 का विषय "Every Action Counts" है।

$ 150 बिलियन मार्केट वैल्यूएशन मार्क तक पहुंचा आरआईएल (RIL)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) मार्केट कैपिटलाइजेशन की अवधि में $ 150 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। मुकेश अंबानी ने आरआईएल को बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की पहली $ 150 बिलियन की कंपनी बना दिया है।आरआईएल ने इस उपलब्धि को हासिल किया जब इसकी शेयर की कीमत 6.23% बढ़कर 1,759 रुपये पर बंद हुई, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण(market capitalisation) 11.15 लाख करोड़ रुपये यानि लगभग 150 बिलियन डॉलर हो गया।

वयोवृद्ध अर्थशास्त्री और एफसी मेमोरियल बी.पी.आर. विट्ठल का निधन

वयोवृद्ध अर्थशास्त्री और 10 वें वित्त आयोग के सदस्य, B.P.R. विट्ठल का निधन। वह 1950 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी थे। उन्होंने 1972 से 1982 तक आंध्र प्रदेश सरकार के सचिव, वित्त और योजना के रूप में भी कार्य किया।

केंद्रीय मंत्री ने R&D पोर्टल "SATYABHAMA" लॉन्च किया

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री, प्रहलाद जोशी ने R & D पोर्टल "Science and Technology Yojana for Aatmanirbhar Bharat in Mining Advancement (SATYABHAMA)" शुरू किया है। पोर्टल को खान मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम योजना के लिए लॉन्च किया गया है। नए लॉन्च किए गए पोर्टल से योजना के क्रियान्वयन में दक्षता बढ़ेगी और साथ ही यह परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी और धन / अनुदान के उपयोग के साथ परियोजना प्रस्तावों को ऑनलाइन जमा करने की अनुमति देगा।


उर्जित पटेल को Economic Think Tank NIPFP के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

उर्जित पटेल को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह एक economic think tank है जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है। उर्जित पटेल की नियुक्ति चार साल की अवधि के लिए की गई है। वह वर्तमान अध्यक्ष विजय केलकर की जगह लेंगे।

-------------------------------
अमेरिकी सीनेट ने NSF प्रमुख के रूप में की डॉ. सेतुरामन पंचनाथन की नियुक्ति

अमेरिकी सीनेट ने भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. सेतुरामन पंचनाथन को राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन(NSF) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वह फ्रांस कॉर्डोवा का स्थान लेंगे, जिनका छह साल का कार्यकाल मार्च में समाप्त हो गया था, जो NSF के 15 वें निदेशक थे। उनसे छह जुलाई को कार्यभार ग्रहण करने की उम्मीद है।

पूर्व स्पिनर राजिंदर गोयल का निधन

पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर राजिंदर गोयल का निधन हो गया है. गोयल ने 157 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिनमें से अधिकांश हरियाणा के लिए थे, और अपने करियर में 750 विकेट लिए। राजिंदर गोयल ने रणजी ट्रॉफी में लिए गए कई विकेटों का रिकॉर्ड अपने नाम किया, क्योंकि उन्होंने 637, 107 काफी एस वेंकटराघवन को पीछे छोड़ दिया जो इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

नीति आयोग बनाएगा प्रवासी मजदूरों के लिए जॉब प्लेटफार्म, पैनल का गठन

नीति आयोग ने प्रवासी मजदूरों के लिए एक जॉब प्लेटफार्म विकसित करने के लिए एक पैनल का गठन किया है। इस पैनल के माध्यम से, Niti Aayog में Google, Microsoft और Tech Mahindra जैसी तकनीकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म लॉकडाउन की अवधि के दौरान नौकरी खोने वाले प्रवासी कामगारों को मद्देनज़र रखते हुए इस प्लेटफार्म का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा प्लेटफॉर्म विकसित करना है जो ब्लू-कॉलर श्रमिकों को अपनी भाषा और स्थान में नौकरी के अवसर खोजने में मदद कर सके
यह मंच नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं, सरकारी एजेंसियों, कौशल केंद्रों और बाहरी साझेदारों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence) और मशीन लर्निंगजैसी नई-पुरानी तकनीकों से जोड़ देगा। यह परियोजना एक बहुभाषी अनुप्रयोग (multilingual application) के साथ आएगी जिसे फीचर फोन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है और स्थान-आधारित नौकरियों, कौशल विकास अंतराल की पहचान करने में मदद कर सकता है।
पैनल में उद्योग से कुछ प्रमुख नाम हैं, जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष किरण थॉमस, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी, टेक महिंद्रा के एमडी और सीईओ सीपी गुरनानी, गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता, भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विमल शामिल हैं। अनुमान के अनुसार, भारत के जीडीपी के लगभग 30 प्रतिशत के लिए असंगठित क्षेत्र में 40 करोड़ से अधिक श्रमिक हैं और इनमें से लगभग 60 प्रतिशत प्रवासी या तो अर्ध-कुशल हैं या अकुशल हैं जो हर दिन अधिकार पाने के लिए संघर्ष करते हैं। नौकरी का अवसर।

पद्म श्री विद्याबेन से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता विद्याबेन शाह का निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और सामाजिक कार्यकर्ता विद्याबेन शाह का हाल ही में निधन हो गया। वह बाल कल्याण के क्षेत्र में अग्रणी थीं, क्योंकि उन्होंने 1940 में राजकोट में पहला बाल भवन बनाया था। उन्होंने 1970 के दशक में शहर के निवासियों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा के लिए महात्मा गांधी संस्कृत केंद्र की स्थापना की।

International Day Of The Celebration Of The Solstice: संक्रांति के जश्न का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 जून

International Day of the Celebration of the Solstice : संक्रांति के जश्न का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन कई धर्मों और जातीय संस्कृतियों के लिए संक्रांति और विषुव और उनके महत्व के बारे में जागरूकता लाता है। संक्रांति के जश्न का अंतर्राष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 जून 2019 को संकल्प A/RES/73/300 के तहत घोषित किया गया था।

वर्ल्ड म्युज़िक डे : 21 जून

World Music Day : विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। 120 से अधिक देशों ने पार्क, सड़कों, स्टेशनों, संग्रहालयों और ऐसे अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त सार्वजनिक समारोहों का आयोजन करके विश्व संगीत दिवस मनाया। वर्ल्ड म्युज़िक डे मनाने का उद्देश्य सभी को मुफ्त संगीत प्रदान करना है, और शौकिया संगीतकारों को दुनिया में अपना काम दिखाने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

निकी पूनाचा ITF मेन्स खिलाड़ी पैनल में खिलाड़ी सदस्य के रूप किए गए शामिल

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ द्वारा ITF वर्ल्ड टेनिस टूर प्लेयर पैनल (ITF World Tennis Tour Player Panels) के लिए चुने गए खिलाड़ियों की सूची जारी की है। इस सूची में भारत के निकी पूनाचा को ITF वर्ल्ड टेनिस टूर प्लेयर मेन्स पैनल में शामिल किया गया है। पुरुष और महिला पैनल की अध्यक्षता क्रमशः मार्क वुडफोर्ड और मैरी पियर्स करेंगे जो आईटीएफ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में एथलीट प्रतिनिधि हैं।

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस: 21 जून

World Hydrography Day: हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑर्गेनाइजेशन (IHO) द्वारा हाइड्रोग्राफर्स के काम और हाइड्रोग्राफी के महत्व को प्रचारित करने के लिए एक वार्षिक उत्सव के रूप में अपनाया गया था।
विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2020 थीम है “Hydrography enabling autonomous technologies”.

RBI ने PMC के ग्राहकों के लिए निकासी सीमा बढ़ाकर एक लाख की

भारतीय रिजर्व बैंक ने मुंबई स्थित पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड जमाकर्ताओं के लिए निकासी की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है। इससे पहले निकासी की सीमा 50,000 रुपये निर्धारित की गई थी। RBI के अनुसार, आहरण सीमा बढ़ाने के साथ ही अब बैंक के 84% से अधिक जमाकर्ता अपने खाते में बची शेष रकम को निकाल सकेंगे।

भारत ने 32 वीं वर्चुअल EAG बैठक में लिया हिस्सा

मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण पर विशेष यूरेशियन समूह की 32 वीं वर्चुअल Eurasian Group on Combating Money Laundering and Financing of Terrorism (EAG) बैठक में भारतीय अधिकारियों ने प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधियों सहित हिस्सा लिया। यह बैठक फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के तत्वावधान में आयोजित की गई थी।

नीति आयोग देश में शुरू करेगा “Decarbonising Transport in India” परियोजना

नीति आयोग भारत में अंतर्राष्ट्रीय परिवहन फोरम (International Transport Forum) के सहयोग से “Decarbonising Transport in India” परियोजना का शुभारंभ करेगा। यह परियोजना भारत में कम कार्बन परिवहन प्रणाली की ओर एक रास्ता तलाशने के लिए शुरू की जाएगी। यह भारत में एक टेलर-निर्मित परिवहन उत्सर्जन मूल्यांकन ढांचा तैयार करेगा और सरकार को वर्तमान CO2 उत्सर्जन के साथ-साथ भविष्य की परिवहन गतिविधियों की व्यापक समझ के साथ सुविधा प्रदान करेगा।

विजय खंडूजा होंगे जिम्बाब्वे में भारत के नए राजदूत 

विजय खंडूजा को जिम्बाब्वे में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय (MEA) में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।
विजय खंडूजा की नियुक्ति आर मसकुई की जगह की गई है, जो रोमानिया में भारत के अगले राजदूत होंगे।

नीरकर प्रधान बने PRMIA के नए प्रमुख

डॉ. नीरकर प्रधान को नए भारतीय कार्यालय पेशेवर जोखिम प्रबंधकों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (Professional Risk Managers’ International Association) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। प्रधान ने भारतीय स्टेट बैंक और भारत और यूरोप में जेनरल ग्रुप की टीमों का नेतृत्व किया है।

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस: 23 जून

हर साल 23 जून को विश्व स्तर पर International Widows Day यानि अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज़ों और उन्हें होने वाले अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करने और उनके द्वारा किए जाने वाले अद्वितीय समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। आज भी विधवाए अपने जीवन साथी को खोने के बाद दुनिया भर में कई महिलाएं चुनौतियों का सामना करती हैं और बुनियादी जरूरतों, उनके मानवीय अधिकार और सम्मान के लिए लंबे समय तक संघर्ष करती हैं।


संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस: 23 जून

United Nations Public Service Day: संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रत्येक वर्ष 23 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन विकास प्रक्रिया में लोक सेवा के योगदान को उजागर करने और समुदाय में लोक सेवा को महत्व देने के लिए मनाया  है। इस दिन को दुनिया भर में विभिन्न सार्वजनिक सेवा संगठनों और विभागों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है, ताकि समुदाय में विकास और सुधार करने में लोक सेवकों की भूमिका को पहचानने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किए जा सकें।


मनसुख मंडाविया ने किया भारत के पहले वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो 2020 का उद्घाटन

जहाजरानी और रसायन और उर्वरक मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने भारत के सबसे बड़े पहले वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो 2020 का शुभारंभ किया है। इस एक्सपो का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया गया है।


WWE रेसलिंग लीजेंड अंडरटेकर ने संन्यास का किया ऐलान

रेसलिंग लीजेंड और WWE चैंपियन "द अंडरटेकर" ने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट से संन्यास लेने की घोषणा की है। अंडरटेकर का आखिरी मुकाबला रैसलमेनिया 36 में एजे स्टाइल्स के साथ हुआ था। उनका मूल नाम मार्क कैलावे (Mark Calaway) है।


यस बैंक ने 'Swasth Card' लॉन्च करने के लिए अफोर्डप्लान के साथ मिलाया हाथ

यस बैंक ने स्वास्थ कार्यक्रम के अंतर्गत को-ब्रांडेड हेल्थकेयर कार्ड 'Swasth Card' लॉन्च करने के लिए फिनटेक स्टार्टअप "Affordplan" के साथ साझेदारी की है। यस बैंक के वॉलेट को भी Affordplan Swasth के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे Affordplan Swasth ऐप पर मौजूद व्यापारी भागीदारों को भुगतान करने के लिए वॉलेट QR स्कैन करने में सक्षम बनाया जा सके। चिप-सक्षम कार्ड, डिजिटल वॉलेट, लक्ष्य-आधारित बचत, ऋण और बीमा से लैस यह स्वच्छ कार्यक्रम ऐसे परिवारों तक पहुंच का विस्तार करता है जो उपचारात्मक देखभाल के साथ-साथ बचाव की मांग करते है।

मेजर जनरल (रि.) लछमन सिंह लेहल का निधन

मेजर जनरल (रि.) लछमन सिंह लेहल का निधन। वह देश के सबसे बेहतरीन सैन्य जाबाजों में से थे और 1948 और 1971 दोनों युद्धों में भाग लेने वाले जीवित अधिकारियों में से एक थे। उन्हें 1943 में रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी में कमीशन दिया गया था।

Olympic Day अथवा ओलंपिक दिवस: 23 जून

Olympic Day: हर साल 23 जून को विश्व स्तर पर ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, COVID-19 महामारी के चलते ओलंपिक मूवमेंट दुनिया का पहला सबसे बड़ा 24 घंटे का डिजिटल-ओलंपिक वर्कआउट बनाकर ओलंपिक दिवस 2020 मनाएगा। इसके लिए, ओलंपिक चैनल ओलंपिक एथलीटों द्वारा एक नया होम वर्कआउट वीडियो बना जा रहा है।
ओलंपिक दिवस के बारे में:
ओलंपिक दिवस पहली बार 23 जून 1948 को मनाया गया था। पिछले 20 वर्षों से ओलंपिक दिवस को पूरी दुनिया में ओलंपिक डे रन के साथ जोड़ा गया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने ओलंपिक चार्टर के 1978 संस्करण के दौरान ओलंपिक कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (NOC) को एक ओलंपिक दिवस आयोजित करने की सिफारिश की है।

फिल्म निर्माता स्टीव बिंग का निधन

फिल्म निर्माता और समाज-सेवी स्टीव बिंग का निधन। उन्होंने Get Carter और Every Breath जैसी फिल्में बनाने के साथ-साथ कंगारू जैक फिल्म की पटकथा भी लिखी थी।

अमर्त्य सेन ने जीता जर्मन बुक ट्रेड का शांति पुरस्कार

जर्मन बुक ट्रेड ने अपने प्रतिष्ठित 2020 शांति पुरस्कार के लिए प्रसिद्ध भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री और दार्शनिक अमर्त्य सेन को चुना है। उन्हें वैश्विक न्याय, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा में सामाजिक असमानता के मुद्दों को संबोधित करने के लिए अग्रणी काम के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इसरो को लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट के लिए  मिला पेटेंट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को इसके लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट (LCHG) के लिए पेटेंट मिल गया है। लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट (LCHG) मानव अंतरिक्ष यान के लिए एक सुरक्षात्मक परिधान है। यह एक फिटिंग सूट है जो गर्दन से लेकर पैर तक के सभी अंगों को पूरा कवर करता है। एलसीएचजी सूट अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहना जाता है। इस सूट को लम्बे समय तक पहना जा सकता है और इससे त्वचा पर जलन या संक्रमण जैसा कोई भी प्रभाव नही पड़ता है।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने ‘YUKTI 2.0’ प्लेटफॉर्म को वर्चुअली किया लॉन्च 
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा "YUKTI 2.0" प्लेटफ़ॉर्म का वर्चुअली शुभारंभ किया गया है। यह मंच हमारे उच्च शिक्षण संस्थानों में व्यावसायिक क्षमता और इनक्यूबेटेड स्टार्टअप से संबंधित सूचनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता प्रदान करेगा। यंग इंडिया कॉम्बेटिंग कोविड विद नॉलेज, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन (YUKTI) का उद्देश्य COVID-19 चुनौतियों के विभिन्न आयामों को बहुत समग्र और व्यापक तरीके से कवर करना चाहता है। YUKTI 2.0 कोविड महामारी में प्रासंगिक विचारों की पहचान करने के लिए एमएचआरडी की पहल ’YUKTI’ के पूर्व संस्करण का तार्किक विस्तार है।
2. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने "Exclusive Investment Forum" किया लॉन्च 
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा "Exclusive Investment Forum" के खाद्य प्रसंस्करण संस्करण को लॉन्च किया गया है। इसे भारत सरकार के राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी इंवेस्ट इंडिया द्वारा डिजाइन किया गया है। इसके अलावा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) की इन्वेस्ट सुविधा सेल को भी भारत में व्यापार करने के लिए घरेलू और विदेशी दोनों निवेशकों को संभालने के लिए  स्थापित किया गया। इस फोरम में केंद्र सरकार और 6 राज्य सरकारों यानि आंध्र प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के 6 वरिष्ठतम नीति निर्माताओं ने भाग लिया।
3. भारत फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए UNRWA को देगा 10 मिलियन डॉलर की सहायता राशि
भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (United Nations Relief and Works Agency) को 10 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता राशि देने करने की प्रतिबद्धता जताई है। इस राशि का भुगतान आने वाले दो वर्षों में किया जाएगा। यह 10 मिलियन अमरीकी डालर  राशि का भुगतान वर्ष 2020 में दिए जाने वाले 5 मिलियन अमरीकी डालर से अलग किया जाएगा। इसके अलावा भारत ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने में मदद के रूप में फिलिस्तीन को जीवन रक्षक दवाए (life savings drugs) मुहैया कराने का भी वादा किया है।
4. GeM ने विक्रेताओं के लिए "मूल देश के बारे में जानकारी" देना किया अनिवार्य 
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत एक स्पेशल पर्पस व्हीकल, गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) द्वारा विक्रेताओं के लिए "उत्पत्ति के देश के बारे में जानकारी" देना अनिवार्य कर दिया गया है। विक्रेताओं को सलाह दी गई है कि वे GeM पर सभी नए उत्पादों को पंजीकृत करते समय "उत्पत्ति के देश के बारे में जानकारी" का उल्लेख अवश्य करें। गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने यह कदम 'मेक इंन इंडिया' तथा 'आत्म निर्भर भारत' को बढ़ावा देने के प्रमुख उद्देश्य के लिए उठाया है। इसके अलावा, GeM द्वारा पोर्टल को मेक इन इंडिया फिल्टर के सक्षम बना दिया गया है। 

राज्य समाचार

5. राजस्थान सरकार गरीबों के लिए शुरू करेगी “इंदिरा रसोई योजना” 
राजस्थान सरकार जल्द ही गरीबों के लिए इंदिरा रसोई योजना शुरू करने की योजना बना रही। यह योजना का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना करना होगा कि राज्य में "कोई भी भूखा न सोए"। इस योजना के अंतर्गत, जरूरतमंदों को रियायती दरों पर शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन रोजाना दिन में दो बार प्रदान किया जाएगा।इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और UNFPA के अभियान के लिए प्रचार सामग्री और उपकरणों से भरी पांच मोबाइल वैन को भी हरी झंडी दिखाई।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री: अशोक गहलोत; राज्यपाल: कलराज मिश्र.
6. तमिलनाडु के सीएम के. पलानीस्वामी ने कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट का किया उद्घाटन 
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने नमक्कल में कम्प्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट का उद्घाटन किया । उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस संयंत्र का उद्घाटन किया। कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट (CBG) को 25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। ये नया संयंत्र प्रति दिन 15 टन सीबीजी और प्रति दिन 20 टन जैव खाद बनाने में सक्षम होगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • तमिलनाडु के राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित.

बैंकिंग एवं अर्थव्यवस्था समाचार 

7. भारत सरकार ने सभी सहकारी बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक की देखरेख में लाने का किया फैसला
भारत सरकार ने सभी सहकारी बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक की निगरानी में रखने के लिए अध्यादेश लाने की घोषणा की है। इस निर्णय के बाद अब 1,482 शहरी सहकारी बैंक और 58 बहु-राज्य सहकारी बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक की पर्यवेक्षी शक्तियों के अंतर्गत आ जाएंगे। अब RBI की शक्तियां जिस प्रकार सूचीबद्ध बैंकों पर लागू होती हैं, उसी तरह सहकारी बैंकों पर भी लागू होंगी।यह फैसले इन बैंकों में 86 मिलियन से अधिक जमाकर्ताओं की 4.84 ट्रिलियन राशि को सुरक्षित रखने का आश्वासन देने के लिए किया गया।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांता दास; मुख्यालय: मुंबई; स्थापित: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता.
8. मूडीज ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी 3.1% की दर से घटने का लगाया अनुमान
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने ग्लोबल मैक्रो आउटलुक (2020-21) का जून के लिए अपना नया अपडेट जारी कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने अपनी रेटिंग में कोरोनोवायरस-संबंधी समस्याओं का हवाला देते हुए, वित्त वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 3.1% की गिरावट आने का अनुमान लगाया है। इसके अलावा ग्लोबल मैक्रो आउटलुक में इस बात का भी संकेत दिया है कि चीन वित्त वर्ष 2020 में 1% की दर से वृद्धि करने वाला एकमात्र G-20 देश होगा और वित्त वर्ष 2021 में इसके 7.1% की दर से विकास करने की उम्मीद है।
9. कर्नाटक बैंक ने सूक्ष्म उद्यमियों के लिए शुरू की "KBL Micro Mitra" सुविधा 
कर्नाटक बैंक ने छोटे उद्यमियों के लिए "KBL Micro Mitra" नामक एक नया उत्पाद लॉन्च किया है। हाल ही में लॉन्च किए गए इस नए उत्पाद के अंतर्गत, माइक्रो विनिर्माण और सेवा उद्यमों को 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता की पेशकश की जाएगी। KBL Micro Mitra, कर्नाटक बैंक की सभी शाखाओं में देश भर के सभी सूक्ष्म उद्यमियों के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधां उन सूक्ष्म उद्यमियों को समय पर ऋण सहायता प्रदान की जाएगी, जो भारत में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में निरंतर अर्थव्यवस्था को उभारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

1. कैबिनेट ने 15,000 करोड़ रुपये के "AHIDF" की स्थापना को दी मंजूरी
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड (Animal Husbandry Infrastructure Development Fund) की स्थापना को मंजूरी दी गई है।पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड की स्थापना के लिए 15000 करोड़ रुपये से की जाएगी और यह डेयरी एवं मीट प्रसंस्करण के साथ-साथ मूल्य संवर्धन के बुनियादी ढांचे और निजी क्षेत्र में पशु आहार संयंत्रों में बुनियादी ढांचे के निवेश को प्रोत्साहित करेगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री: गिरिराज सिंह.
2. माली ने एनटीपीसी को सौंपी 500-मेगावाट सोलर पार्क परियोजना 
माली गणराज्य ने नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC) को 500 मेगावाट (MW) क्षमता वाले सोलर पार्क के विकास के लिए परियोजना प्रबंधन परामर्श अनुबंध दिया है। वर्ष 2019 में ISA ने सदस्‍य देशों को NTPC की सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए एक प्रतिस्‍पर्धी प्रक्रिया के तहत एनटीपीसी को परियोजना प्रबंधन परामर्शदाता नियुक्‍त किया था। एनटीपीसी ने अगले दो वर्षों में आईएसए सदस्य देशों में 10,000 मेगावॉट के सौर पार्कों के विकास की योजना बनाई है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • माली राजधानी गणराज्य: बमाको; मुद्रा: पश्चिम अफ्रीकी सीएफए फ्रैंक.
  • माली गणराज्य के राष्ट्रपति: इब्राहिम बाउबकर के.
  • अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन मुख्यालय: गुरुग्राम.
  • अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना: 30 नवंबर 2015.
  • अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के महानिदेशक: उपेंद्र त्रिपाठी.
3. MSDE और IBM ने “स्किल बिल्ड रिगनाइट” प्लेटफार्म लॉन्च करने के लिए मिलाया हाथ
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) और IBM ने मिलकर फ्री डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म “Skills Build Reignite” का अनावरण किया है। इस प्लेटफार्म को भारत में नौकरी चाह रखने वालों और बिजनेस ओनर्स के लिए अधिक से अधिक नए संसाधनों को प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। आईबीएम ने “Skills Build Reignite” के साथ Skills Build Innovation Camp को भी लॉन्च किया है। यह दोनों नई पहले देश में वर्तमान कौशल अंतर को पाटने के लिए शुरू की गई हैं।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री: महेंद्र नाथ पांडे.
4. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर में देविका और पुनेजा ब्रिज का किया उद्घाटन
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू और कश्मीर के उधमपुर और डोडा जिलों में दो पुलों क्रमशः देविका और पुनेजा का उद्घाटन किया है। उधमपुर में देविका नदी पर बने पुल को सीमा सड़क संगठन Border Roads Organisation (BRO) ने पंद्रह महीने के बनाकार पूरा तैयार किया है, जबकि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा पुनेजा पुल का निर्माण भी 36 महीनों में किया गया है। बैसोली-बानी-भदेरवाह मार्ग जम्मू और ऊधमपुर से गुजरे बिना पठानकोट (पंजाब) से डोडा, किश्तवार, भदेरवाह और कश्मीर घाटी को जोड़ने वाला एक अहम संपर्क मार्ग है। 
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर: गिरीश चंद्र मुर्मू.

राज्य समाचार

5. कैबिनेट ने कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा देने की दी मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किए जाने की मंजूरी दे दी है। हवाई अड्डे की अंतर्राष्ट्रीय दर्जा मिलने से घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और क्षेत्रों के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से लगभग 50 किलोमीटर पूर्व में स्थित है और यह प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री: योगी आदित्य नाथ; राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल.
6. त्रिपुरा सरकार ने छात्रों के लिए शुरू की "एकटू खेलों, एकटू पढ़ों" योजना 
त्रिपुरा सरकार ने गतिविधि आधारित एक विशेष शिक्षा पहल "एकटू खेलों, एकटू पढ़ों" (Ektu Khelo, Ektu Padho) शुरू करने की घोषणा की है। नई योजना को व्हाट्सएप या एसएमएस सेवाओं के माध्यम से प्रैक्टिकल सीखने की गतिविधियों और सरल परियोजनाओं, मजेदार गतिविधियों और गेम के संदेशों पर केंद्रित ऑडियो और वीडियो सामग्री को प्रसारित करके छात्रों को पढ़ाई में व्यस्त रखने के उद्देश्य से शुरू की गई है। त्रिपुरा में वर्तमान में 4,398 सरकारी स्कूलों के अलावा सरकारी सहायता प्राप्त 335 निजी स्कूल हैं। राज्य भर के इन स्कूलों में पांच लाख छात्र पढ़ते हैं, जिनमें से लगभग एक लाख निजी स्कूलों में हैं।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • त्रिपुरा के मुख्यमंत्री: बिप्लब कुमार देब.
  • त्रिपुरा के राज्यपाल: रमेश बैस.
7. MPMKVVCL ने महिलाओं को सशक्त बनाए के लिए शुरू की निष्ठा विद्युत मित्र योजना 
मध्य प्रदेश की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPMKVVCL) ने महिला सशक्तीकरण के लिए निष्ठा विद्युत मित्र योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व-सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में सेवाए देंगे। यह योजना कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के साथ-साथ महिलाओं को अतिरिक्त आय जुटाने में मदद करने के लिए शुरू की गई है। यह योजना भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में कंपनी के अधिकार क्षेत्र में लागू की गई है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान; राज्यपाल: लाल जी टंडन.

पुरस्कार

8. हिमाचल प्रदेश ने जीता साल 2020 का ई-पंचायत पुरस्कार 
हिमाचल प्रदेश राज्य पंचायती राज विभाग ने ई-पंचायत पुरस्कार-2020 का प्रथम पुरस्कार जीता। यह पुरस्कार केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिया गया । राज्य की इन सभी 3,226 पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की गई है और लोग यहां विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। ई-पंचायत पुरस्कार उन राज्यों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने पंचायतों के कार्यों की निगरानी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • हिमाचल के मुख्यमंत्री: जयराम ठाकुर; एचपी के गवर्नर: बंडारू दत्तात्रेय.
  • केंद्रीय पंचायती राज मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर.
9. लोक कलाकार गुलाबबाई को दिया जाएगा विठाबाई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
महाराष्ट्र सरकार ने लोक कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को विठाबाई नारायणगावकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिए जाने की घोषणा की है। विठाबाई नारायणगावकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड वरिष्ठ तमाशा (लोक कला) कलाकार को दिया जाता है। वर्ष 2018-19 का सम्मान गुलाबबाई संगमनेरकर को प्रदान किया जा रहा है। दिग्गज थिएटर ऑन स्क्रीन चरित्र कलाकार मधुवंती दांडेकर को अन्नासाहेब किर्लोस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दोनों पुरस्कारों में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है।

व्यापार समाचार

10. CCI ने Jadhu द्वारा Jio प्लेटफार्मों में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को दी मंजूरी 
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Jadhu Holdings LLC द्वारा Jio Platforms Limited में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। Jaadhu Holdings LLC, Jio Platforms में लगभग 9.99% हिस्सेदारी खरीदेगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी

11. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने "IN-SPACe" केंद्र की स्थापना की दी मंजूरी 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन तथा प्रमाणीकरण केंद्र (Indian National Space Promotion and Authorization Centre-IN-SPACe) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इसे अंतरिक्ष गतिविधियों के समस्त क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मंजूरी दी गई है। साथ ही, इससे न केवल इस क्षेत्र में तेजी आएगी बल्कि भारतीय उद्योग विश्व की अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष: के.एस. शिवान; मुख्यालय: बेंगलुरु.
  • केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री: हर्षवर्धन.

महत्वपूर्ण दिन

12. डे ऑफ द सीफर: 25 जून
अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organization) द्वारा 25 जून को सीफर डे यानि सीफर्स अथवा नाविकों के दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को लोग समुद्री परिवहन का संचालन करके पूरे विश्व कार्य में मदद करने वाले सीफर्स और नाविकों को सम्मान देने के लिए मनाते हैं। इस साल, सीफेयर (डॉट्स) का वार्षिक दिवस 25 जून को अपनी 10 वीं वर्षगांठ मनाएगा। वर्ष 2020 के इस दिन का अभियान है: Seafarers are Key Workers.
1. नीति आयोग ने "Navigating the New Normal" अभियान का किया शुभारंभ
नीति आयोग द्वारा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF)अशोका यूनिवर्सिटीसेंटर फॉर सोशल एंड बिहेवियरल चेंज (CSBC), और स्वास्थ्य मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ मिलकर "Navigating the New Normal" नामक एक नया व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान को 2 भागों में चलाया जाएगा: पहला वेब पोर्टल अभियान है और दूसरा मीडिया अभियान है। वेब पोर्टल सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाने का प्रयास करने के साथ-साथ लोगों को कोविड से सुरक्षित रहने के लिए अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • NITI Aayog के सीईओ: अमिताभ कांत.
2. धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के पारादीप में PADC केंद्र का किया उद्घाटन
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के पारादीप में इंडियन ऑयल द्वारा स्थापित उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र (Product Application and Development Centre) का उद्घाटन किया है। इंडियन ऑयल ने अपनी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स परिसर के पास ही 43 करोड़ रुपये (USD 6.10 बिलियन) पूंजी से PADC की स्थापना की है।
PADC की 4 प्रयोगशालाएं हैं:
  • पॉलिमर प्रोसेसिंग लैब
  • एनालिटिकल टेस्टिंग लैब
  • केमिकल एनालिसिस लैब
  • कैरेक्टराइजेशन लैब 
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक; राज्यपाल: गणेशी लाल.

अंतरराष्ट्रीय समाचार 

3. FATF ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में बनाए रखने का किया फैसला
पाकिस्तान को देश में आतंकवादी वित्तपोषण के लिए मुकदमा चलाने और दंडित करने में विफल होने के लिए दुनिया भर में आतंकवादी वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाले वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (Financial Action Task Force) ने ग्रे सूची में रखने की घोषणा की है। यह निर्णय कोविड-19 महामारी के कारण वर्चुअली आयोजित वित्तीय कार्रवाई कार्य बल की तीसरी और अंतिम बैठक में  लिया गया। यह बैठक चीन के जियांग लियू की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • FATF का मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है.
  • FATF की स्थापना जुलाई 1989 में हुई थी.

राज्य समाचार

4.  यूपी में "आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान" का हुआ शुभारंभ
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में वर्चुली एक पथप्रदर्शक योजना "आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान" का शुभारंभ किया है। इस योजना का उद्देश्य हाल ही में अन्य राज्यों से लौटे राज्य के प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराना है। यह योजना उत्तर प्रदेश के 31 जिलों में शुरू की गई है, जिसमें लगभग 25,000 से अधिक प्रवासी कामगार हैं। आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान उत्तर प्रदेश सरकार की रोजगार पैदा करने की एक अनूठी पहल है, ताकि स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा सके और औद्योगिक संगठनों और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करके प्रवासी प्रवासियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री: योगी आदित्य नाथ; राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल.
5. त्रिपुरा में "मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार" योजना का हुआ शुभारंभ 
त्रिपुरा सरकार ने एक महत्वाकांक्षी योजना "मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार" (Mukhyamantri Matru Pushti Uphaar) शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करना है ताकि शिशु और मातृ मृत्यु दर और कुपोषण की दर को कम किया जा सके। इस योजना से राज्य की 40,000 महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • त्रिपुरा के मुख्यमंत्री: बिप्लब कुमार देब; राज्यपाल: रमेश बैस.

अर्थव्यवस्था समाचार

6. IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 21 में 4.5% तक गिरने का लगाया अनुमान
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 में 4.55% की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है, जबकि अप्रैल 2021 के महीने में 1.9% वृद्धि का अनुमान जारी किया है। अंतरराष्ट्रीय संगठन ने भारत में इसे अब तक की "historic low" यानि "ऐतिहासिक कमी" कहा है। इसके अलावा IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2022 में 6% की वृद्धि दर उभरने की भी संभावना जताई है। यह अनुमान IMF ने अपने हाल ही में जारी किए विश्व आर्थिक आउटलुक में "A Crisis like No Other, An Uncertain Outlook" में जारी किए है।

खेल समाचार

7. लिवरपूल ने जीता इंग्लिश प्रीमियर लीग 2019-20 का खिताब 
लिवरपूल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग 2019-20 का खिताब अपने नाम कर लिया है। फुटबॉल क्लब ने पिछले 30 वर्षों में यह पहला प्रमुख इंग्लिश खिताब जीता है। इस क्लब ने अब तक कुल 19 लीग खिताब जीते है, जबकि प्रीमियर लीग के युग में यह उनकी पहली जीत है। मैनचेस्टर सिटी के चेल्सी से 2-1 के स्कोर के साथ हारने के बाद क्लब ने यह खिताब जीता है।
8. MCC के 233 सालों के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला होंगी क्लेयर कोनोर 
इंग्लैंड की पूर्व महिला कप्तान क्लेयर कोनोर (Clare Connor) मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के 233 सालों के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला बन गई है। पहले गैर-ब्रिटिश एमसीसी अध्यक्ष, कुमार संगकारा ने कॉनर को इस पद के लिए नोमिनेट किया है। कॉनर वर्तमान में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड में महिला क्रिकेट के प्रमुख पद पर कार्य कर रही हैं। उन्होंने 1995 में 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए अपना पहला मैच खेला था और  वर्ष 2000 में संन्यास लेने से लगभग छह साल पहले अपने देश की कप्तानी की थी।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) स्थापना: 1787.
  • मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) मुख्यालय: लंदन, यूनाइटेड किंगडम.
9. रचेल प्रीस्ट ने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा 
न्यूज़ीलैंड की विकेटकीपर-बल्लेबाज़ रचेल प्रीस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है। वह 87 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और 75 T20I मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 13 वर्षों लंबा करियर रहा। संन्यास के बाद, उन्होंने अब ऑस्ट्रेलिया महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में खेलने के लिए क्रिकेट तस्मानिया के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं और वे वर्ष 2020/21 सीज़न में तस्मानियाई टाइगर्स का प्रतिनिधित्व करेंगी।

बैठक एवं सम्मलेन

10. श्रीपद नाइक ने "रक्षा कॉन्क्लेव 2020 गुजरात" का किया उद्घाटन 
रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद नाइक द्वारा रक्षा कॉन्क्लेव 2020 गुजरात का उद्घाटन किया गया है। "डिफेंस कॉन्क्लेव 2020 गुजरात" रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण क्षेत्र पर दो दिवसीय डिजिटल सम्मेलन है। इस कॉन्क्लेव का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) गुजरात ने सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) के साथ मिलकर किया।

महत्वपूर्ण दिन

11. यातना पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय दिवस: 26 जून 
International Day in Support of Victims of Torture: यातना पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानवीय अत्याचारों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो न केवल अस्वीकार्य है बल्कि अक्षम्य अपराध भी है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है इसकी स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी।
  • एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के वर्तमान महासचिव हैं.
12. इंटरनेशनल डे अगैनेस्ट ड्रग एब्यूज एंड इलिसिट ट्रैफिकिंग: 26 जून
हर साल 26 जून को विश्व स्तर पर International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking यानि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरोध का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की भावना दर्शाने के रूप में मनाया जाता है। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरोध का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 का विषय“Better Knowledge for Better Care”.
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम मुख्यालय: वियना, ऑस्ट्रिया.
  • यूनाइटेड नेशन्स ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम की स्थापना: 1997.

विविध समाचार

13. अमेरिका में खोला जाएगा भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय
भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय अमेरिका के लॉस एंजिल्स में स्थापित किए जाने की घोषणा की गई है। इस योग विश्वविद्यालय का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा गया है। विश्वविद्यालय की 6 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुरू किए जाने की घोषणा की गई थी। स्वामी विवेकानंद योग अनूसंधान संस्थान (योग के अध्ययन के लिए बेंगलुरु में डीम्ड विश्वविद्यालय) -SVYASA के चांसलर डॉ. एच. आर, नागेंद्र विवेकानंद योग विश्वविद्यालय के पहले अध्यक्ष होंगे। 
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • संयुक्त राष्ट्र 21 जून को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 का विषय है “Yoga for Health – Yoga at Home”.
14. BLR रनवे पर AWMS तकनीक स्थापित करने वाला बना भारत का पहला हवाई अड्डा 
बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL), जो केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन भी करता है, अपने नए रनवे के दोनों छोरों पर स्वदेशी रूप से विकसित एविएशन वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है। यह नई AWMS तकनीक बेंगलुरु स्थित CSIR-National Aerospace Laboratories (NAL) द्वारा विकसित की गई है। इसके अतिरिक्त BIAL ने चार Drishti ट्रांसमिसोमीटर को भी स्थापित किया है, जिन्हें NAL द्वारा लाइव रनवे विजिबिलिटी रेंज (RVR) के लिए भारतीय मौसम विभाग (India Metrological Department) के साथ मिलकर अलग से विकसित किया गया है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं (एनएएल) मुख्यालय: बैंगलोर, भारत.
  • राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं (एनएएल) के निदेशक: जितेंद्र जे जाधव.
15. प्रियंका चोपड़ा और अनुराग कश्यप को TIFF 2020 के एम्बेसडर्स में किया गया शामिल
बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप का नाम टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) 2020 के 45 वें संस्करण के 50 एम्बेसडर्स में शामिल किया गया है। इस साल 45 वें संस्करण टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल को वर्चुअली आयोजित किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब TIFF फेस्टिवल के लिए कोई डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च करेगा, जो टोरंटो के बाहर से दर्शकों के साथ जुड़ने के नए अवसर प्रदान करेगा। TIFF ने इस उद्योग-अग्रणी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को विकसित करने के लिए Shift72 के साथ भागीदारी की है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू होता है: 1976.
  • टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव मुख्यालय: टोरंटो, कनाडा.

महाराष्ट्र सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए "महा परवाना" योजना का किया शुभारंभ
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के उद्योगों में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए "महा परवाना" योजना शुरू की है। यह योजना प्रोत्साहन और एकल-खिड़की क्लीयरेंस प्रणाली की सुविधा देगी।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री: उद्धव ठाकरे; राज्यपाल: भगत सिंह कोश्यारी.

बैंकिंग समाचार

2. यस बैंक ने 'युवा पे' मोबाइल ऐप लॉन्च करने के लिए UDMA के साथ की साझेदारी
यस बैंक ने अपनी डिजिटल वॉलेट मोबाइल ऐप ‘Yuva Pay’ को लॉन्च करने के लिए UDMA टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है। इस ऐप के माध्यम से, बैंक अपने ग्राहकों को संपर्क रहित भुगतान करने में सक्षम बनाएगा। इस ऐप की मदद से ग्राहक अपने सभी बिलों (नगर निगम, घर, जल कर, बिजली, एलपीजी, डीटीएच, मोबाइल बिल, लाइसेंस फीस सहित) का भुगतान करने के साथ-साथ और रिटेल दुकानों, बीमा नवीनीकरण, फास्टैग रिचार्ज, EMI जैसे भुगतान करने में सक्षम होंगे।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • यस बैंक मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.
  • यस बैंक के एमडी और सीईओ: प्रशांत कुमार.
  • यस बैंक टैगलाइन: Experience our Expertise.

व्यापार समाचार

3. सचिन बंसल के स्टार्टअप "Navi" ने लॉन्च की नई इंस्टेंट लोन ऐप  
फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल की फाइनेंसियल सर्विसेज स्टार्टअप कंपनी "Navi" ने मध्यम आय वर्ग के उपभोक्ताओं को पर्सनल लोन प्रदान करने के लिए एक मोबाइल ऐप " Navi lending" लॉन्च की है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • Navi मुख्यालय: बेंगलुरु, कर्नाटक.
  • Navi स्थापित: 2018.

रैंक और रिपोर्ट

4. स्विस बैंकों में जमा पैसे के मामले में भारत फिसलकर पहुँचा 77 वें स्थान पर
स्विस नेशनल बैंक (SNB) ने अपने ‘Annual banking statistics, 2019’ जारी किए हैं। SNB द्वारा ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत अपने नागरिकों द्वारा जमा किए गए धन के मामले में तीन पायदान फिसलकर 77 वें स्थान पर आ गया है। हालांकि, कई पड़ोसी देश इस सूची में भारत से नीचे हैं। इनमें पाकिस्तान 99वें, बांग्लादेश 85वें, नेपाल 118वें, श्रीलंका 148वें, म्यांमार 186वें और भूटान 196वें स्थान पर है।
यहां सूची में शामिल शीर्ष तीन देशों की रैंक दी गई है:
रैंक
देश
1st
ब्रिटेन (यूके)
2nd
अमेरिका (यूएस)
3rd
वेस्ट इंडीज
77th
भारत
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • स्विस नेशनल बैंक (SNB) मुख्यालय: ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड.
  • स्विस नेशनल बैंक (SNB) के अध्यक्ष: थॉमस जॉर्डन.

विज्ञान और प्रौद्योगिकी

5. मैरी डब्ल्यू जैक्सन के नाम पर रखा जाएगा नासा मुख्यालय का नाम 
नासा ने वाशिंगटन डी.सी. स्थित अपने मुख्यालय का नाम इसका इतिहास रचने वाले इंजीनियरों में से एक मैरी डब्ल्यू जैक्सन के नाम पर रखने का ऐलान किया। यह जानकारी नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन द्वारा साझा की गई ।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नासा का मुख्यालय: संयुक्त राज्य अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी.

खेल समाचार

6. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड करेगा फीफा महिला विश्व कप 2023 की मेजबान
फीफा महिला विश्व कप 2023™ की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा की जाएगी। फुटबॉल फेडरेशन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड फुटबॉल द्वारा संयुक्त प्रस्ताव को फीफा परिषद के सदस्यों द्वारा डाले गए 35 वोटों में से 22 वोट मिले। फीफा महिला विश्व कप 2023, 32 टीमों के साथ होने वाला पहला संस्करण होगा और साथ ही यह दो फेडरेशनों (AFC और OFC) ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा मेजबानी में आयोजित होने वाला पहला टुर्नामेंट भी होगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • फीफा का मुख्यालय: ज़्यूरिख़, स्विट्जरलैंड.
  • फीफा के अध्यक्ष: जियाननी इन्फेंटिनो.
7. राहुल द्रविड़ विजडन इंडिया पोल में सचिन तेंदुलकर को हराकर बने भारत के ग्रेट टेस्ट बल्लेबाज
हाल ही में विजडन इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, राहुल द्रविड़ को अब तक का सबसे महान भारतीय टेस्ट बल्लेबाज माना गया हैं। द्रविड़ ने इस सर्वेक्षण के अंतिम दौर की वोटिंग में सचिन तेंदुलकर को हराकर से खिताब अपने नाम किया है। कुल 11,400 प्रशंसकों ने अंतिम दौर की वोटिंग भाग लिया, जिसमे द्रविड़ को 52 फीसदी वोट मिले।  पोल के शुरुआती दौर में 16 अन्य महान भारतीय बल्लेबाजो को शामिल किया गया था, जिसमे सुनील गावसकर और विराट कोहली भी शामिल थे।

महत्वपूर्ण दिन

8. सूक्ष्‍म, लघु एवं मझौले आकार के उद्यमों का दिवस: 27 जून
वर्ष 2017 के बाद से हर साल 27 जून को विश्व स्तर पर सूक्ष्‍म, लघु एवं मझौले आकार के उद्यमों का दिवस मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सतत विकास और वैश्विक अर्थव्यवस्था में लोगों के योगदान के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज मुख्यालय: नई दिल्ली.

निधन

9. वीर चक्र से सम्मानित स्क्वाड्रन लीडर परवेज जामस्जी का निधन
वीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित स्क्वाड्रन लीडर (रि,) परवेज जामस्जी का निधन। वे 1965 में सेना में हुए और 1985 में सेवानिवृत्त हो गए थे। उन्हें 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पराक्रम के साथ वीरता के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया। दिसंबर 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन के दौरान, फ्लाइट लेफ्टिनेंट परवेज रुस्तम जामस्जी एक हेलीकॉप्टर इकाई उड़ा रहे थे। जिस पर दुश्मन द्वारा दो बार मशीन गन और दो बार मोर्टार से हमला किया गया। अद्भुत शौर्य और चतुराई का प्रदर्शन करते हुए वह अपने हेलीकॉप्टर को वापस ले आए।

भारत ने 600 मेगावाट जलविद्युत परियोजना के लिए भूटान के साथ समझौते पर किए हस्ताक्षर

भारत और भूटान द्वारा भूटान में 600 मेगावाट की खोलोंगछू पनबिजली परियोजना (Kholongchhu Hydroelectric Project -KHEL) के निर्माण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और भूटान के विदेश मंत्री टांडी दोरजी की उपस्थिति में भूटानी और भारत सरकार के बीच खोलोंगछू हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए है।

Post a comment

0 Comments