Current affairs July in hindi 2020

Current affairs July in hindi 2020


राष्ट्रीय समाचार

1. विश्व बैंक ने भारत में STARS कार्यक्रम के लिए मंजूर की 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि 
वर्ल्ड बैंक ने राज्यों के टीचिंग-लर्निंग और रिजल्ट कार्यक्रम (STARS) के लिए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि मंजूरी की है। STARS कार्यक्रम छह भारतीय राज्यों अर्थात् हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और राजस्थान में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता और शासन में सुधार करने के लिए चलाया जाएगा। STARS कार्यक्रम भारत और विश्व बैंक के बीच की साझेदारी को मजबूत बनाएगा और सार्वजानिक स्कूल शिक्षा को मजबूत करेगा और भारत के लक्ष्य "सभी के लिए शिक्षा" को प्रदान करने में भी सहयोग करेगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष: डेविड मलपास.

अंतरराष्ट्रीय समाचार

2. गुडनी जोहान्सन दोबारा चुने गए आइसलैंड के राष्ट्रपति 
गुडनी जोहान्सन (Gudni Th. Johannesson) को पुनः आइसलैंड का राष्ट्रपति चुना गया है। उन्होंने हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनावों में दूसरी बार चार साल के राष्ट्रपति कार्यकाल के लिए जीत दर्ज की है। उन्होंने राष्ट्रपति चुनावों में 92% पोपुलर वोटो के साथ जीत दर्ज की जो आइसलैंडिक राष्ट्रपति चुनावों में दूसरी सबसे बड़ी जीत थी। जबकि उनके प्रतिद्वंदी गुदुमुंदुर फ्रैंकलिन जोंसन (Gudmundur Franklín Jónsson) केवल 6.5% वोट हासिल कर पाए। Gudni Th. Johannesson वर्ष 2016 में आइसलैंड के राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करने से पहले आइसलैंड विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर के पद कार्यत थे।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आइसलैंड की राजधानी: रेकजाविक.
  • आइसलैंड की मुद्रा: आइसलैंडिक क्रोना.

राज्य समाचार

3. केंद्र सरकार, तमिलनाडु सरकार और विश्व बैंक ने आवास परियोजनाओं के लिए किया समझौता 
भारत सरकारतमिलनाडु सरकार और विश्व बैंक द्वारा 250 मिलियन डॉलर मूल्य की दो परियोजनाओं के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इन परियोजनाओं को तमिलनाडु राज्य में कम आय वाले समूहों की मदद के लिए निष्पादित किया जाएगा ताकि उन्हें किफायती आवास प्राप्त हो सके। इन दो परियोजनाओं में 200 मिलियन डॉलर का प्रथम तमिलनाडु आवास क्षेत्र सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम और 50 मिलियन डॉलर की तमिलनाडु आवास एवं पर्यावास विकास परियोजना शामिल है। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) की ओर से उपलब्‍ध 200 मिलियन डॉलर और 50 मिलियन डॉलर के ऋणों की परिपक्वता अवधि 20 वर्ष है, जिसमें 3.5 वर्ष की मोहलत अवधि भी शामिल है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री: थिरु एडप्पादी के. पलानीस्वामी; राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित.
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष: डेविड मलपास.
4. कर्नाटक सरकार ने लॉन्च किया "Skill Connect Forum" पोर्टल
कर्नाटक सरकार ने "कौशल कनेक्ट फोरम" नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल नौकरी की तलाश करने वालों को एक मंच पर नियोक्ताओं के साथ जोड़ने का प्रयास है। यह रोजगार की तलाश करने वालों को उपलब्ध नौकरियों की जानकारी भी प्रदान करेगा। इसके अलावा यह पोर्टल नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच के अंतर को कम करने का काम भी करेगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री: बी.एस. येदियुरप्पा; राज्यपाल: वजुभाई वाला.
5. एमपी सरकार ने "हमारा घर-हमारा विद्यालय" अभियान का किया शुभारंभ
मध्य प्रदेश सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण लगे देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान छात्रों की शैक्षणिक नियमितता को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल प्लेटफार्म पर "हमारा घर-हमारा विद्यालय" अभियान शुरू किया है। यह योजना 6 जुलाई 2020 से शुरू की जाएगी।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान.

समझौता

6. Swiggy ने डिजिटल वॉलेट के लिए ICICI बैंक के साथ मिलाया हाथ
फूडटेक दिग्गज कंपनी Swiggy ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर में अपना नया डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है। इस डिजिटल वॉलेट नाम का ‘Swiggy Money’ रखा गया है, जो उपयोगकर्ताओं को सिंगल-क्लिक चेकआउट अनुभव प्रदान करेगा। इस साझेदारी के माध्यम से, Swiggy अपने ग्राहक प्लेटफार्म पर ऑर्डर के लिए पैसे के इस्तेमाल करने की अनुमति देगा। Swiggy ने अपने क्लाउड प्लेटफॉर्म पर निर्मित आईसीआईसीआई बैंक की ‘insta wallet service’ का उपयोग किया है जो कि फूडटेक ग्राहकों के लिए तुरंत डिजिटल वॉलेट बनाने की अनुमति देता है। 
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • Swiggy  का मुख्यालय: बेंगलुरु, कर्नाटक.
  • Swiggy के सीईओ: श्रीहर्ष मैजिटी.
  • ICICI बैंक मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.
  • ICICI बैंक के सीईओ: संदीप बख्शी.

पुरस्कार

7. आरबीआई के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन को पहले पी सी महालनोबिस पुरस्कार से किया गया सम्मानित 
भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर चक्रवर्ती रंगराजन को अधिकारिक सांख्यिकी में लाइफटाइम अचीवमेंट के पहले प्रो. पी. सी. महालनोबिस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें राष्ट्रीय आय के आकलन से संबंधित मुद्दों का समाधान प्रदान करने के लिए दिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया है। इस पुरस्कार की शुरूआत सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा इसी वर्ष यानि 2020 में की गई है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI): राव इंद्रजीत सिंह.
  • राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC) के अध्यक्ष: बिमल कुमार रॉय.
  • भारतीय सांख्यिकी संस्थान के निदेशक: संघमित्रा बंद्योपाध्याय.

नियुक्तियां

8. भारत सरकार ने एक साल बढ़ाया अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinetने भारत के अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। केके वेणुगोपाल का कार्यकाल 1 जुलाई 2020 से एक वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अतिरिक्त एसीसी ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की नियुक्ति पुनः तीन साल के लिए करने की भी मंजूरी दे दी है। साथ ही, एसीसी ने चेतन शर्मा को दिल्ली उच्च न्यायालय में अपर सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) के रूप में भी नियुक्त को मंजूरी दी है। इसके अलावा एसीसी ने सुप्रीम कोर्ट में 3 साल के अगले कार्यकाल के लिए मौजूदा पांच अपर सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) की नियुक्ति को भी मंजूरी किया है।

बैठक एवं सम्मलेन

9. वियतनाम में वर्चुली आयोजित किया गया 36 वां आसियान शिखर सम्मेलन 
साल में दो बार आयोजित की जाने वाली आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) समिट 2020 का 36 वां संस्करण वियतनाम के हनोई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन का विषय “Cohesive and Responsive ASEAN” था। इस शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य COVID-19 महामारी प्रतिक्रिया, महामारी के बाद रिकवरी और भागीदारों के साथ भविष्य में सहयोग पर था। 
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • 10 आसियान सदस्य देश: इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, फिलीपींस, मलेशिया, वियतनाम, ब्रुनेई, कंबोडिया, म्यांमार (बर्मा), लाओस.

खेल समाचार

10. किरेन रिजिजू ने एथलीटों के लिए लॉन्च की "NADA App"
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय डोपिंग रोघी एजेंसी (National Anti-Doping Agency) की पहली मोबाइल ऐप "NADA App" लॉन्च की है। हाल ही में लॉन्च की गई इस मोबाइल एप्लिकेशन का उद्देश्य नाडा और एथलीटों के बीच खेल के विभिन्न पहलुओं, प्रतिबंधित पदार्थों के साथ-साथ डोप-परीक्षण के बारे में आसानी से-सुलभ जानकारी देकर इस अन्तर को कम करना है।

महत्वपूर्ण दिन

11. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस: 1 जुलाई
भारत में हर साल 1 जुलाई National Doctor’s Day यानि राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। यह दिन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) डॉक्टरों और चिकित्सकों द्वारा किए गए अमूल्य कार्यों को सम्मानित करने और उनकी समर्पित सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए हर साल मनाया जाता है। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2020 का विषय “Lessen the mortality of COVID 19” है और स्पर्शोन्मुख (asymptomatic) हाइपोक्सिया और प्रारंभिक एग्रेसिव चिकित्सा के बारे में जागरूकता बढ़ना शामिल है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जन्म और पुण्यतिथि का भी प्रतीक है। वह भारत के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक थे। वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी रहे थे।
12. नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे: 1 जुलाई
नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे अथवा CA डे हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन 1949 में भारत की संसद द्वारा की गई इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स  ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। हर साल ICAI की स्थापना के दिन चार्टर्ड एकाउंटेंट को सम्मानित करने के लिए CA डे मनाया जाता है। ICAI भारत में वित्तीय लेखा परीक्षा और लेखा पेशे के लिए एकमात्र लाइसेंसिंग और विनियामक निकाय है, और इसकी सिफारिशों का पालन राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (National Financial Reporting Authority) से लेकर कंपनियों और लेखा संगठनों तक सभी के द्वारा किया जाता है।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया मुख्यालय: नई दिल्ली.
  • ICAI के अध्यक्ष: सीए अतुल कुमार गुप्ता.
  • राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) का गठन कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 132 के उप खंड (1) के तहत भारत सरकार द्वारा 01 अक्टूबर 2018 को किया गया था.
  • राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण के अध्यक्ष: आर. श्रीधरन.
13. राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस: 1 जुलाई
National Postal Worker Day: हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में डाक कर्मियों द्वारा की जाने वाली सेवा के सम्मान में मनाया जाता है। राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस डाकियों और सभी डिलीवरी कर्मियों को 'धन्यवाद' कहने का एक अनूठा तरीका है, क्योंकि अब ऑनलाइन शॉपिंग हम में से कई लोगों के लिए एक लाइफ लाइन बन गई है।अब डाक विभागों में कार्यकर्ता नए 'कोरोना योद्धा' बन गए हैं, जो COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारतीय डाक के महानिदेशक: अरुंधति घोष.

निधन

14. लेजंड हास्य कलाकार कार्ल रीनर का निधन
महान हास्य कलाकार कार्ल रीनर (Carl Reiner) का निधन। वह एक लेखक, हास्य अभिनेता, निर्देशक और अभिनेता थे। उन्होंने फिल्म निर्देशक के रूप में  “Oh, God!” (1977) और “The Jerk” (1979) फिल्मों में कार्य किया। उन्होंने लेखन और निर्माता के रूप में कई एम्मीज़ पुरस्कार जीते थे।

विविध समाचार

15. दिल्ली में खोला जाएगा भारत का पहला प्लाज्मा बैंक
दिल्ली सरकार ने COVID-19 मरीजों के इलाज के लिए देश में अपनी तरह के पहले 'प्लाज्मा बैंक' को स्थापित करने की घोषणा की है। इसे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज में स्थापित किया जाएगा और COVID-19 रोगी को इसकी आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टरों या अस्पतालों को प्लाज्मा के लिए यहां संपर्क करना होगा। यह प्लाज्मा बैंक 2 जुलाई 2020 से अपना परिचालन शुरू कर देगा।
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री: अरविंद केजरीवाल.
  • दिल्ली के राज्यपाल: अनिल बैजल.



राष्ट्रीय समाचार

1. गिरिराज सिंह ने लॉन्च किया "मत्स्य सम्पदा" का पहला संस्करण 
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा मत्स्यपालन और जलीय कृषि के न्यूजलेटर "मत्स्य सम्पदा" के पहले संस्करण और प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) के संचालन संबंधी दिशा-निर्देशों को जारी किया गया। यह न्यूजलेटर त्रैमासिक आधार पर प्रकाशित किया जाएगा। भारत सरकार ने PMMSY फ्लैगशिप योजना को मई 2020 में 20050 करोड़ रुपये के निवेश के साथ लॉन्च किया था.
उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय में राज्य मंत्री: संजीव कुमार बाल्यान.

    अंतरराष्ट्रीय समाचार

    2. पाक सेना ने निगार जौहर को नियुक्त किया पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल 
    पाकिस्तानी सेना ने मेजर जनरल निगार जौहर को पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल नियुक्त करने का ऐलान किया है। जिसके साथ वे लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। अधिकारी को पाक सेना की पहली महिला सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है।
    उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
      • पाकिस्तान के प्रधान मंत्री: इमरान खान.
      • पाकिस्तान के राष्ट्रपति: आरिफ अल्वी.
      • पाकिस्तान की राजधानी: इस्लामाबाद.

      राज्य समाचार

      3. केरल ने विदेश और अन्य राज्यों से लौटने वाले पेशेवरों के लिए "Dream Kerala Project" किया लॉन्च
      केरल सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी नौकरी खोने के बाद विदेश और अन्य राज्यों से लौटने वालों की क्षमता और अनुभव का लाभ उठाने के लिए "Dream Kerala Project" शुरू करने की घोषणा की है। इस परियोजना का उद्देश्य प्रवासी प्रवासियों के पुनर्वास और राज्य के समग्र विकास है।
      उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
      • केरल के मुख्यमंत्री: पिनारयी विजयन.
      • केरल के राज्यपाल: आरिफ मोहम्मद खान.
      • केरल की राजधानी: तिरुवनंतपुरम.

      नियुक्तियां

      4. संजय द्विवेदी होंगे IIMC के नए महानिदेशक 
      मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने प्रोफेसर संजय द्विवेदी को भारतीय जनसंचार संस्थान (Indian Institute of Mass Communication) का महानिदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वे वर्तमान में  भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत हैं।
      5. श्रीकांत माधव वैद्य बने IOC के नए अध्यक्ष 
      श्रीकांत माधव वैद्य ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभाला लिया है। इससे पहले, वह अक्टूबर 2019 से आईओसी बोर्ड में निदेशक (रिफाइनरीज) थे। वह संजीव सिंह का स्थान लेंगे, जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए है।
      उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
      • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन मुख्यालय: नई दिल्ली.
      • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की स्थापना: 1959.
      6. रविंदर भाकर ने संभाला CBFC के नए CEO का कार्यभार
      रविंदर भाकर ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) का पदभार ग्रहण कर लिया। वह इंडियन रेलवे स्टोर्स सर्विस (IRSS) के 1999 बैच के अधिकारी हैं। वह अनुराग श्रीवास्तव का स्थान लेंगे।
      उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
      • केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.
      • केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष: प्रसून जोश.
      7. शशांक मनोहर ने आईसीसी के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
      अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के चेयरमैन शशांक मनोहर ने दो कार्यकाल तक क्रिकेट निकाय के प्रमुख के पद पर रहने के बाद इस्तीफा दे दिया है। ICC बोर्ड ने फैसला किया है कि मनोहर का उत्तराधिकारी चुने जाने तक उपाध्यक्ष इमरान ख्वाजा अध्यक्ष पद का अतिरिक्त पदभार संभालेंगे। आईसीसी बोर्ड द्वारा चेयरपर्सन चुनाव प्रक्रिया को अगले सप्ताह तक मंजूरी मिलने की संभावना है।
      उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
        • ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: मनु साहनी.
        • ICC का मुख्यालय: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात.
        8. इंद्रमणि पांडे होंगे जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधि 
        वरिष्ठ राजनयिक इंद्रमणि पांडे को जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के 25 से अधिक महत्वपूर्ण संगठन में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) शामिल है। हाल ही में भारत को 2020 के लिए WHO की विश्व स्वास्थ्य सभा का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के इन निकायों में राजीव के. चंदर भारतीय दूत के रूप में नियुक्त थे, जिनका तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है।

        बैंकिंग समाचार

        9. एचडीएफसी बैंक ने किसानों के लिए लॉन्च की 'ई-किसान धन' ऐप 
        एचडीएफसी बैंक ने देश भर के किसानों के लिए 'ई-किसान धन' ऐप लॉन्च की है। किसान अपने मोबाइल फोन के जरिए बैंकिंग और कृषि दोनों सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। 'ई-किशन धन' ऐप किसानों को मंडी की कीमतों, नवीनतम खेती की जानकारी, मौसम की भविष्यवाणी, बीज किस्मों की जानकारी, एसएमएस सलाहकार, ई-पशुहाट, किसान टीवी जैसी वैल्यू एडेड सेवाएं प्रदान करेगी.
        उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
          • एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.
          • एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक: आदित्य पुरी.

          अर्थव्यवस्था समाचार

          10. फिच ने FY22 में भारत के जीडीपी विकास दर के अपने पहले अनुमान 9.5% को घटाकर किया 8% 
          फिच ने हाल ही में जारी किए अपने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट के जून अपडेट में वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी विकास दर को 9.5% से घटाकर 8% कर दिया है। फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 प्रतिशत गिरावट के अपने पहले अनुमान को बरकरार रखा है। इसके अलावा, फिच ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2022-23 में 5.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है।

          बैठक एवं सम्मलेन

          11. न्यूजीलैंड ने APEC समिट 2021 को रद्द करने का किया ऐलान 
          न्यूजीलैंड ने COVID-19 महामारी के कारण वर्ष 2021 में होने वाली एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (Asia-Pacific Economic Cooperation) समिट  को रद्द करने की घोषणा की है। यह शिखर सम्मेलन न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में आयोजित किया जाना था। इससे पहले नेताओं की इस बैठक को चिली सरकार द्वारा 2019 में हिंसक विरोधी प्रदर्शनों के कारण रद्द कर दिया गया था और साल 2020 की वर्चल APEC बैठक मलेशिया द्वारा आयोजित की जा रही है।
          उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
          • APEC के कार्यकारी निदेशक: ड. रेबेका फातिमा स्टा मारिया.
          • APEC का मुख्यालय: सिंगापुर.
          • APEC की स्थापना: 1989.

          विज्ञान और प्रौद्योगिकी

          12. IIT गांधीनगर ने Covid-19 का पता लगाने के लिए AI आधारित उपकरण किया विकसित
          गांधीनगर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITGN) ने चेस्ट एक्स-रे इमेज के जरिए Covid-19 का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित एक गहन शिक्षण उपकरण (deep learning tool) विकसित किया है। ये एक ऑनलाइन उपकरण है, जो किसी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने की आशंकाओं का पता लगा सकता है और जिसका इस्तेमाल मेडिकल टेस्ट से पहले त्वरित प्राथमिक उपचार के लिए भी किया जा सकता है।
          उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • आईआईटी-गांधीनगर के निदेशक: सुधीर जैन.

            खेल समाचार

            13. विजडन ने रवींद्र जडेजा को चुना भारत का ‘Most Valuable Player’ 
            भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को विजडन द्वारा भारत में 21 वीं सदी का ‘Most Valuable Player’ (MVP) चुना गया है। उन्होंने 2009 में अपने करियर की शुरुआत की और 2020 तक भारत के लिए 49 टेस्ट मैच, 165 वनडे और 49 T20 मैच खेले।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • BCCI के अध्यक्ष: सौरव गांगुली.
            • BCCI का मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.

            विविध समाचार

            14. पंजाब में "Continuous Galvanized Rebar" उत्पादन सुविधा सेंटर का हुआ उद्घाटन
            केन्द्रीय इस्‍पात और पेट्रोलियम एवं प्रकृति गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में  "Continuous Galvanized Rebar" प्रोडक्शन फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया गया है। नवगठित यह सुविधा सेंटर निर्माण उद्योग को गैल्वेनाइज्ड रेबार की आपूर्ति की बहुप्रतीक्षित आवश्यकता में सहयोग करेगी। इस सुविधा को आत्मानिर्भर भारत बनाने की दिशा में उठाया गया एक कदम माना जा रहा है।

            न्यूजीलैंड ने APEC समिट 2021 को रद्द करने का किया ऐलान

            न्यूजीलैंड ने COVID-19 महामारी के कारण वर्ष 2021 में होने वाली एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (Asia-Pacific Economic Cooperation) समिट  को रद्द करने की घोषणा की है। यह शिखर सम्मेलन न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में आयोजित किया जाना था। इससे पहले नेताओं की इस बैठक को चिली सरकार द्वारा 2019 में हिंसक विरोधी प्रदर्शनों के कारण रद्द कर दिया गया था और साल 2020 की वर्चल APEC बैठक मलेशिया द्वारा आयोजित की जा रही है।


            कर्णम सेकर IOB के MD & CEO पद से हुए रिटायर

            इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) के प्रबंध निदेशक (Managing Director) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) कर्णम सेकर 30 जून 2020 को रिटायर हो गए। वह दिसंबर 1983 में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में परिवीक्षाधीन अधिकारी (Probationary officer) के तौर पर शामिल हुए थे।

            जानी-मानी कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन

            दिग्गज बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) का निधन। सरोज खान के नाम से लोकप्रिय कोरियोग्राफर का असली नाम निर्मला नागपाल था। उन्होंने बाल कलाकार के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में पहला कदम रखा, जिसमें उन्होंने नज़राना में छोटी श्यामा की भूमिका निभाई थी। वह 1950 के दशक में डांसर बी. सोहनलाल के मार्गदर्शन में बिमल रॉय की "मधुमती" फ़िल्मों में बतौर बैकग्राउंड डांसर बनी थी।

            वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर एवर्टन वीक (Everton Weekes) का निधन

            वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर एवर्टन वीक (Everton Weekes) का निधन। उनका जन्म 26 फरवरी, 1925 को बारबडोस के पिकविक गैप में हुआ था। एवर्टन वीकेस ने 19 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी और 1948 में 22 साल की में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उनका टेस्ट करियर 1948 से 1958 तक c चला, जहां उन्होंने 48 टेस्ट मैचों में 58.62 की औसत से कुल 4455 रन बनाए। उन्होंने 1958 में क्रिकेट संन्यास ले लिया और जिसके बाद उन्होंने कोच, प्रशासक और आईसीसी मैच रेफरी के रूप में काम किया।

            एम वेंकैया नायडू ने “Future of Higher Education – Nine Mega Trends“ पुस्तक का किया विमोचन

            उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा “Future of Higher Education – Nine Mega Trends“ नामक एक पुस्तक का ऑनलाइन विमोचन किया गया। इस पुस्तक को CA वी पट्टाभि राम द्वारा लिखा गया हैं। इस वर्चुअल इवेंट को ICT अकादमी द्वारा होस्ट किया गया था।

            विश्व खेल पत्रकार दिवस 2020: 2 जुलाई

            हर साल 2 जुलाई को विश्व स्तर पर World Sports Journalists Day यानि विश्व खेल पत्रकार दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य खेल पत्रकारों के काम की सराहना करना और उन्हें अपने काम में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दिन को मनाए जाने की शुरुआत इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (AIPS) की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 1994 में की गई थी। इस वर्ष AIPS की 96 वीं वर्षगांठ है।


            सिद्धार्थ मुखर्जी और प्रोफेसर राज चेट्टी को ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ से किया गया सम्मानित

            भारतीय-अमेरिकी पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखक एवं फिजिशियन सिद्धार्थ मुखर्जी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर राज चेट्टी को COVID-19 महामारी को रोकने के लिए किए गए उनके प्रयासों के योगदान के लिए कार्नेगी कोरपोरेशन ऑफ न्यूयॉर्क ने ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ की सूची में शामिल 38 अमेरिकी नागरिकों के साथ सम्मनित किया गया है।

            मिजोरम के पूर्व विधानसभा स्पीकर उपा राकमलोवा का निधन

            मिजोरम के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उपा रोक्मलोवा (Upa Rokamlova) का निधन। वह 1990 में मिजोरम विधानसभा के स्पीकर रहे थे। उन्होंने 1980 के दशक की शुरुआत में राजनीति से जुड़ने के लिए अपने शिक्षण पेशे को छोड़ दिया और 1986 में हुए ऐतिहासिक मिज़ो शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


            भारत सरकार ने NBFCs/HFCs के लिए विशेष नकदी प्रवाह योजना को दी मंजूरी

            भारत सरकार ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC)/हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (HFC) के लिए 30,000 करोड़ रुपये की एक विशेष नकदी प्रवाह योजना को मंजूरी दे दी है। एनबीएफसी / एचएफसी की नकदी प्रवाह स्थिति में सुधार के उद्देश्य से विशेष नकदी प्रवाह योजना शुरू की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ट्रस्ट द्वारा जारी की गई विशेष प्रतिभूतियों की सरकारी गारंटी के लिए सदस्यता लेकर योजना के लिए धन राशि प्रदान करेगा। ट्रस्ट द्वारा जारी विशेष प्रतिभूतियों के लिए भारत सरकार द्वारा बिना शर्त और अपरिवर्तनीय गारंटी प्रदान की जाएगी।


            भारत-बांग्लादेश ने एलपीजी संयुक्त उद्यम के गठन के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर

            भारत और बांग्लादेश द्वारा 50:50 संयुक्त उद्यम कंपनी (Joint Venture Company) के गठन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस 50:50 संयुक्त उद्यम कंपनी को बांग्लादेश में एलपीजी व्यवसाय करने के लिए गठित किया है। इस समझौते पर हस्ताक्षर इंडियन ऑयल कारपोरेशन (IOC) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आरआर होल्डिंग्स लिमिटेड, रास अल खैमाह, यूएई, बांग्लादेश की बेमेस्को एलपीजी की होल्डिंग कंपनी और दुबई स्थित IOC मध्य पूर्व FZE  बीच किए गए है।

            आईआईटी कानपुर ने टीचिंग सेटअप 'Mobile Masterjee' किया विकसित

            IIT कानपुर ने एक घर-से-कक्षा टीचिंग सेटअप 'Mobile Masterjee' विकसित किया है। इसके भारत के ग्रामीण छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद होने की उम्मीद है। इस सेटअप पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके शिक्षकों के लेक्चर या निर्देश को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

            फ्रांस के प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप (Edouard Philippe) ने दिया इस्तीफा

            फ्रांस के प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप (Edouard Philippe) ने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा सरकार में फेरबदल की करने की संभावनाओं के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। फ्रांसीसी प्रेसीडेंसी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, एडौर्ड फिलिप अब नए कैबिनेट के गठन तक सरकारी मामलों का कार्यभार संभालेंगे।

            भारत सरकार ने NHAI अध्यक्ष के रूप में सुखबीर सिंह संधू के कार्यकाल का विस्तार किया

            भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में सुखबीर सिंह संधू के कार्यकाल का विस्तार कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदित किया गया है. उनका कार्यकाल 21 जुलाई 2020 से 21  जनवरी 2021 तक 6 महीने के की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है.


            अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस - 04 जुलाई

            प्रत्येक वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाता है. इस वर्ष 2020 में, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सहकारी समितियों के योगदान पर ध्यान केंद्रित करते हुए 4 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया जा रहा है. UN ने अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2020 मनाने के लिए "#Coops4ClimateAction" मुहिम भी चला  रही है.

            केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने "Drug Discovery Hackathon 2020" शुरू किया

            "Drug Discovery Hackathon" को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक’और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा लॉन्च किया गया है. हैकाथॉन MHRD, AICTE और CSIR की एक संयुक्त पहल है, और CDAC, MyGov, Schrodinger और ChemAxon जैसे भागीदारों द्वारा समर्थित है.

            दो बार के ओलंपिक बैडमिंटन चैंपियन लिन डैन(Lin Dan) हुए रिटायर

            विश्व के नंबर एक रहे बैडमिंटन खिलाड़ी और चीन से दो बार के ओलंपिक बैडमिंटन चैंपियन,  ने खेल से अपनी सेवानिवृत्ति(retirement) की घोषणा की है. अपने 20 साल के शानदार राष्ट्रीय टीम के करियर के दौरान, उन्होंने 2008 में बीजिंग और 2012 के लंदन खेलों में ओलंपिक एकल खिताब जीते थे.

            SAP ने भारतीय MSMEs के लिए Global Bharat Program शुरू किया

            ग्लोबल भारत कार्यक्रम(Global Bharat program) को जर्मन प्रौद्योगिकी फर्म SAP India द्वारा शुरू किया गया है. कार्यक्रम को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को डिजिटल तकनीकों से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. SAP इंडिया वैश्विक उद्यम कार्यक्रम के तहत MSMEs को अपने उद्यम संसाधन नियोजन (ERP) सॉफ्टवेयर तक पहुंच प्रदान करेगा.

            रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) ने राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज की

            रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) ने हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ, वह अगले दशक के मध्य तक यानी 2036 तक सत्ता में बने रहने के लिए तैयार है

            एडीबी नेटवर्क के लिए "Observer" बन गया है ताकि वित्तीय प्रणाली को बेहतर किया जा सके

            सेंट्रल बैंक एंड सुपरवाइज़र्स नेटवर्क फ़ॉर ग्रीनिंग फ़ाइनेंशियल सिस्टम (NGFS) को एशियाई विकास बैंक(Asian Development Bank) ने एक पर्यवेक्षक(observer) के रूप में शामिल हुआ है. Asian Development Bank (ADB) ने अपनी कॉर्पोरेट रणनीति "the Strategy 2030" जैसे कि जलवायु और आपदा लचीलापन का निर्माण करना, पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाना, क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को बढ़ावा देना, जलवायु परिवर्तन से निपटना और शासन और संस्थागत क्षमता को मजबूत करना आदि को पूरा करने के लिए नेटवर्क में शामिल हो गया है.

            भारत की फ्रीया ठकराल ने जीता "द डायना अवार्ड 2020"

            नई दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल की 13 वर्षीय छात्रा, फ्रीया ठकराल को उनके "रिसाइक्लर ऐप" ("Recycler App"के लिए 2020 डायना पुरस्कार मिला है। उसने दिल्ली के रैगपिकर्स की मदद के लिए उपयोगकर्ताओं को वेस्ट-हैंडलर से जोड़ने के लिए इस ऐप को विकसित किया। यह रिसाइक्लर ऐप एक वेब-बेस्ड मोबाइल एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को वेस्ट हैंडलर से जोड़ता है। ऐप के माध्यम से सेवा को दक्षिण दिल्ली क्षेत्र में रैगपिकर समुदाय के जीवन को बदलने के उद्देश्य से अन्य भागों तक विस्तारित करने की योजना है।

            लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू VRAAM 2020 में शीर्ष तीन में आने वाले पहले भारतीय बने

            भारतीय सेना के अधिकारी, लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने वर्चुअल रेस एक्रॉस अमेरिका (VRAAM) 2020 के पहले एडिशन में लीडरबोर्ड पर तीसरा स्थान हासिल किया है। पन्नू अंतर्राष्ट्रीय अल्ट्रा-साइकिल रेस में पोडियम स्थान हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं । वह 12 दिनों में 4086 किमी की कुल दूरी और पुणे के पिंपल निलाख में एक स्टेशनरी साइकिल में 71,000 मीटर की कुल ऊंचाई के साथ ( total elevation gain) समाप्त हुआ। VRAAM 2020 में लगभग 22 साइकिल चालकों ने भाग लिया।

            दिल्ली सरकार ने शुरू किया 'पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ' अभियान

            दिल्ली सरकार 'पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ' अभियान के तहत एक मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राइव शुरू करेगी। यह अभियान 10-26 जुलाई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में हरित आवरण बढ़ाकर वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से अभियान शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अभियान के दौरान, 17 दिनों में अभियान के तहत 31 लाख पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। 31 लाख पौधे में से 20 लाख पौधे बड़े पेड़ों के होंगे और शेष 11 लाख पौधे झाड़ियों के होंगे जो सड़क के दोनों ओर लगाए जाएंगे।


            CBSE ने शिक्षकों और छात्रों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण हेतु फेसबुक से की साझेदारी

            केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहले चरण में अपने संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों के लिए मुफ्त और व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की है। कार्यक्रम डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन कल्याण पर संवर्धित वास्तविकता (training on augmented realityऔर छात्र प्रशिक्षण पर शिक्षक प्रशिक्षण को कवर करेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन सप्ताह के लिए होगा जिसमें 10 हजार शिक्षकों को संवर्धित वास्तविकता पर प्रशिक्षित किया जाएगा, जबकि 10 हजार छात्रों को डिजिटल सुरक्षा और कल्याण (digital safety and well-being.) पर प्रशिक्षित किया जाएगा।


            किसानों को फसल ऋण देने के लिए ओडिशा सरकार ने ‘बलराम योजना’ शुरू की

            भूमिहीन किसानों को फसल ऋण देने के लिए ओडिशा सरकार ने ‘बलराम योजना’ शुरू की है। नई योजना के तहत, भूमिहीन कृषकों को संयुक्त देयता समूहों (JLGs)के माध्यम से ऋण मिलेगा।

            कोल इंडिया लिमिटेड और NLC ने किया समझौता

            सरकार के स्वामित्व वाली खनन की बड़ी कंपनियों एनएलसी इंडिया लिमिटेड (NLC India Ltd) और कोल इंडिया लिमिटेड ने 5,000 मेगावाट की बिजली के लिए सौर और थर्मल पावर परिसंपत्तियों को विकसित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम का गठन किया है। दोनों कंपनियां संयुक्त उद्यम कंपनी (joint venture company) में समान 50:50 इक्विटी लगाएंगी।


            फ्रांस के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किये गए जीन कास्टेक्स (Jean Castex)

            जीन कैस्टेक्स को फ्रांस के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. नए फ्रेंच पीएम के रूप में जीन कास्टेक्स की नियुक्ति फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा की गई थी. उन्होंने पूर्व फ्रांसीसी प्रधान मंत्री एडौर्ड फिलिप की जगह ली जिन्होंने एक सरकारी फेरबदल से पहले पद से इस्तीफा दे दिया

            IBC ने 4 जुलाई को मनाया "धर्म चक्र दिवस"

            संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में 4 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) द्वारा धर्म चक्र दिवस मनाया गया. यह दिवस बुद्ध के प्रथम उपदेश की याद में मनाया जाता है, जो उन्होंने अपने पहले पांच तपस्वी शिष्यों को हिरण  उद्यान में दिया था.  वर्तमान समय यह जगह उत्तर प्रदेश के वाराणसी के पास सारनाथ, यूपी के समीप स्थित सारनाथ में स्थित है. इस दिन को गुरु पूर्णिमा के रूप में बौद्धों के साथ-साथ हिन्दू भी मानते हैं. यह दिन शिष्यों का गुरु के प्रति समर्पण और गुरु के महत्त्व को दर्शाता है.

            दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया ई-लर्निंग पोर्टल "LEAD"

            दिल्ली सरकार ने एक ई-लर्निंग पोर्टल "ई-रिसोर्सेस मेड एक्सेसिबल फॉर दिल्ली (LEAD)" लॉन्च किया है। लॉन्च किया गया यह ई-लर्निंग पोर्टल दिल्ली सरकार द्वारा विकसित किया गया है। ई-पोर्टल "LEAD" में कक्षा I से XII के छात्रों के लिए 10,000 शिक्षण सामग्री और पाठ्यक्रम सामग्री शामिल है। दिल्ली सरकार अपने शिक्षण-अधिगम सामग्री (teaching-learning material) को डिजिटल मंच "DIKSHA" पर अपने ई-लर्निंग पोर्टल "LEAD" के माध्यम से भी साझा करेगी।

            यूपी सरकार ने शुरू किया "मिशन वृक्षारोपण -2020" अभियान

            उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक अभियान "मिशन वृक्षारोपण -2020" शुरू किया गया.  इस अभियान के तहत, उत्तर प्रदेश में 5 जुलाई को 25 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए. गुरु पूर्णिमा के अवसर पर वृक्षारोपण अभियान शुरू किया गया था और इसलिए कई लोगों ने अपने गुरुओं के सम्मान में पौधे लगाए.


            एम. वेंकैया नायडू ने लॉन्च की भारत की पहली सोशल मीडिया सुपर एप "ईलाइमेंट्स"("Elyments")

            भारत के उपराष्ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू ने भारत का पहला सोशल मीडिया सुपर एप्लीकेशन "ईलाइमेंट्स"("Elyments"लॉन्च किया है। गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के तहत, 1,000 से अधिक आईटी पेशेवर एक साथ होमग्रोन एप्लीकेशन बनाने आए।

            HDFC बैंक ने ऑफर किये 'ZipDrive' ऑनलाइन इंस्टेंट ऑटो लोन्स

            HDFC बैंक 1,000 शहरों में "ज़िपड्राइव" ("ZipDrive") नामक एक पहल के माध्यम से मौजूदा ग्राहकों को तत्काल कार ऋण(instant car loans) प्रदान करता है। यह समाधान ग्राहक को पूर्व-स्वीकृत ऋण की पेशकश (pre-approved loan offer) के साथ नेट बैंकिंग के माध्यम से या बैंक की फोन बैंकिंग टीम से सहायता के माध्यम से ऑटो लोन  लेने की सुविधा देता है। यह एक प्रौद्योगिकी-सक्षम ऋण उत्पाद है जहां बैंकिंग सॉफ़्टवेयर द्वारा क्रेडिट मूल्यांकन किया जाता है।


            क्रिकेट साउथ अफ्रीका एनुअल अवार्ड्स 2020 की घोषणा

            Cricket South Africa annual awards 2020 : क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के वार्षिक पुरस्कार 2020 में, क्विंटन डी कॉक को मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया , जबकि लौरा वोल्वार्ड्ट को वीमेन्स क्रिकेटर ऑफ़ द इयर के रूप में नामित किया गया है। COVID-19  महामारी के कारण 2020 क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका वार्षिक पुरस्कार वर्चुअली आयोजित किए गए।

            एमपी टूरिज्म बोर्ड ने  शुरू किया "इंतज़ार आप का" अभियान

            मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने "इंतज़ार आप का" नामक एक नया अभियान शुरू किया है। यह अभियान राज्य के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर शुरू किया गया है। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड "इंतज़ार आप का" अभियान के माध्यम से, सभी पर्यटक स्थलों का खुबसूरत तरीके से वर्णन करके पर्यटकों को आमंत्रित कर रहा है।

            ऑल इंडिया रेडियो ने "संस्कृत साप्ताहिकी" कार्यक्रम का किया शुभारंभ

            ऑल इंडिया रेडियो (आकाशवाणी) ने "संस्कृत साप्ताहिकी" नामक एक नया कार्यक्रम प्रसारित करना शुरू किया है। यह संस्कृत में प्रसारित होने वाला पहला 'न्यूज मैगज़ीन' कार्यक्रम है जो सप्ताह के प्रमुख घटनाक्रमों सहित संस्कृत की दुनिया से संबंधित समाचारों को प्रसारित करता है।

            आरसी भार्गव ने “Getting Competitive: A Practitioner’s Guide for India” बुक का किया लेखन

            मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने एक नीति निर्माता और प्रमुख उद्योगपति के रूप में प्राप्त अपने अनुभव पर “Getting Competitive: A Practitioner’s Guide for India” पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई।


            इजरायल ने अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च किया "Ofek 16" स्पाई सेटेलाइट

            इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने सेंटर इजरायल में पामाचिम एयरबेस (Palmachim airbase) के एक लॉन्च पैड से स्थानीय रूप से विकसित शवित रॉकेट (Shavit rocket) के जरिए ऑर्बिट में एक नए स्पाई सेटेलाइट "Ofek 16" का सफल लॉन्च करने की घोषणा की है। यह सितंबर 2016 में ऑर्बिट में भेजे गए Ofek-11 इजरायली जासूसी उपग्रह के बाद सफल पहला प्रक्षेपण है।

            यस बैंक ने लोन का इंस्टेंट अप्रूवल देने के लिए लॉन्च की "Loan in Seconds" सेवा

            यस बैंक ने रिटेल लोन को इंस्टेंट मंजूरी देने के लिए "Loan in Seconds" डिजिटल समाधान लॉन्च किया है। इसके अंतर्गत बैंक द्वारा पहचाने गए खाताधारक बिना किसी दस्तावेज़ के इस त्वरित ऋण डिसबर्सल सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

            इंजेती श्रीनिवास होंगे IFSCA के पहले चेयरमैन

            1983 बैच के IAS अधिकारी इंजेती श्रीनिवास को तीन साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centers Authority- IFSCA) के पहले चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
            चेयरमेन के अलावा, IFSCA के प्रत्येक सदस्य को RBI, IRDAI, SEBI और PFRDA द्वारा नामित किया जाएगा। प्राधिकरण में केंद्र सरकार के दो सदस्य और पूर्णकालिक या अंशकालिक सदस्य भी होते हैं।

            ऑस्कर विजेता इतालवी फिल्म संगीतकार एनिनो मोरिकोन (Ennio Morricone) का निधन

            ऑस्कर विजेता इतालवी  फिल्म संगीतकार एनिनो मोरिकोन (Ennio Morricone) का निधन। उनका जन्म 1928 में रोम में हुआ था। उन्होंने 500 से अधिक फिल्में बनाईं थी। उन्होंने Quentin Tarantino’s The Hateful Eight (2015) में अपने काम के लिए ऑस्कर जीतने के अलावा उन्हें टेरेंस मैलिक ऑफ हैवन्स (1978), रोलैंड जोफ के द मिशन (1986), ब्रायन डे पाल्मा की द अनटचेबल्स (1987), बैरी लेविंसन बग्सी (1991) और ग्यूसेप टॉर्नेटोर की मालिना (2000) के लिए भी नॉमिनेटेड किया गया था।

            महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया "महा" जॉब पोर्टल

            महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में "महा" रोजगार पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। यह जॉब पोर्टल राज्य के नागरिकों को पुनः रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। यह पोर्टल नियोक्ताओं (employers) और स्थानीय कर्मियों के बीच अंतर को कम करके कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल कर्मचारियों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने मदद करेगा। इस पोर्टल का संचालन महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

            वाल्टेरी बोटास ने जीता F1 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स खिताब 

            मर्सिडीज के रेसर वाल्टेरी बोटास (फिनलैंड) ने ऑस्ट्रिया के स्पीलबर्ग में हुई रेड बुल रिंग Austrian Grand Prix 2020 जीत ली है। यह 2020 फॉर्मूला वन सीज़न की पहली रेस थी। फेरारी के रेसर चार्ल्स लेक्लर दूसरे स्थान पर रहे जबकि मैकलारेन के लैंडो नॉरिस तीसरे स्थान पर रहे।


            कर्नाटक सरकार ने बुनकरों के लिए शुरू की "Nekara Samman Yojane"

            कर्नाटक सरकार ने बुनकरों के लिए राहत योजना "Nekara Samman Yojane" शुरू करने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 10.96 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। राज्य सरकार के अनुसार, रेशम, कपास, ऊन और अन्य हथकरघा बुनकर इस योजना के लिए योग्य होंगे


            भारत की पहली NPNT अनुरूप ड्रोन उड़ान सफलतापूर्वक हुई पूरी

            भारत की पहली No-Permission No-Takeoff (NPNT) A200 रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) कंप्लेंट ड्रोन उड़ान को क्विडिच इनोवेशन लैब्स और एस्टेरिया एयरोस्पेस द्वारा सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। यह NPNT ड्रोन उड़ान नागरिक उड्डयन MoCA और DGCA की व्यापक नीति के तहत मानवरहित एरियल व्हीकल (UAV) के उपयोग पर आधारित है, जो 1 दिसंबर 2018 को लागू हुई थी।
            क्विड ने ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीएफआई) के सहयोग से, कई राज्यों के पुलिस विभागों के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है, जो वर्तमान में चल रहे कोविड -19 संकट के दौरान भीड़ की निगरानी और नियंत्रण कार्यों के लिए ड्रोन प्रदान करता हैं।


            रेलवे और BHEL ने सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए मिलाया हाथ

            भारतीय रेलवे द्वारा भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के सहयोग से मध्य प्रदेश के बीना में 1.7 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है। इस परियोजना में रेलवे के ओवरहेड ट्रैक्शन सिस्टम को सीधे फीड करने के लिए डायरेक्ट करंट (DC) को सिंगल फेज अल्टरनेटिंग करंट (AC) में बदलने के लिए अभिनव तकनीक को अपनाया गया है।

            हिमाचल 100 फीसदी घरों में LPG कनेक्शन वाला बना देश का पहला राज्य 

            हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घोषणा की है कि हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है जहाँ राज्य के 100 फीसदी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन हैं। राज्य द्वारा "हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना" की सहायता से इस उपलब्धि को हासिल किया गया है, जिसकी मदद से राज्य सरकार ने उन वंचित परिवारों को भी कवर किया है, जिन्हें केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया था।


            हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुसार, राज्य के लगभग 1.36 लाख परिवारों को प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभान्वित किया गया है, जबकि राज्य में शेष 2,76,243 परिवारों को हिमाचल गृहणी योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए है।


            वर्ल्ड चॉकलेट डे: 7 जुलाई

            World Chocolate Day or International Chocolate Day: हर साल 7 जुलाई को दुनिया भर वर्ल्ड चॉकलेट डे या इंटरनेशनल चॉकलेट डे मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन में चॉकलेट की मौजूदगी के लिए मनाया जाता है। यह दिन चॉकलेट खाने और अपने प्रियजनों के साथ इसे साझा करने के लिए चिह्नित किया गया है।

            IIT रुड़की के शोधकर्ताओं ने विकसित किया "Unisaviour" डिसइन्फेक्शन बॉक्स

            आईआईटी रुड़की के शोधकर्ताओं द्वारा "Unisaviour" नामक एक नया कीटाणुशोधन (disinfection) बॉक्स विकसित किया गया है। "Unisaviour" कीटाणुशोधन बॉक्स का इस्तेमाल व्यक्तिगत सामान, कपड़े, PPE किट तथा COVID-19 से संबंधित अन्य चिकित्सा उपकरण को स्टरलाइज़ करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों जैसे सिनेमा हॉल, मॉल आदि में अधिकतम स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए भी इस कीटाणुशोधन बॉक्स आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

            ब्रिटिश फिल्म और टीवी एक्टर अर्ल कैमरन का निधन

            ब्रिटिश फिल्म और टेलीविजन अभिनेता अर्ल कैमरन (Earl Cameron) का निधन। अभिनेता पहली बार स्क्रीन पर 1951 में पूल ऑफ लंदन फिल्म में नजर आए थे। उन्हें 2009 के नए साल के सम्मानों में Commander of the Order of the British Empire (CBE) के रूप में नियुक्त किया गया था।

            -------------------------------
            जी आकाश बने भारत के 66 वें चेस ग्रैंडमास्टर

            जी आकाश भारत के 66 वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। इसकी पुष्टि अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (International Chess Federation-FIDE) की वर्ष 2020 की परिषद की दूसरी बैठक में किया गया। आकाश ने साल 2012 में राष्ट्रीय खिताब जीता, जिसके बाद इंटरनेशनल मास्टर खिताब अपने नाम किया था। उनके साथ-साथ, गोवा के अमेया ऑडी ने भी इंटरनेशनल मास्टर खिताब अपने नाम किया है।

            विश्व बैंक गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए सरकार को देगा 400 मिलियन डॉलर का ऋण 

            विश्व बैंक ने ‘नमामि गंगे कार्यक्रम’ में जरुरी सहयोग बढ़ाने और गंगा नदी की कायाकल्प करने के लिए भारत सरकार के साथ 400 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस ऋण समझौते का उद्देश्य गंगा को स्वच्छ और निर्मल नदी बनाना है। 400 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता में 381 मिलियन डॉलर का ऋण और 19 मिलियन डॉलर तक की प्रस्तावित गारंटी शामिल हैं। इस नई परियोजना का उद्देश्य पावन गंगा नदी के प्रदूषण के स्तर को कम करना और नदी बेसिन के प्रबंधन को मजबूत करने की दिशा में काम करना है, जो लगभग 500 मिलियन से अधिक लोगों का घर है।

            करूर वैश्य बैंक ने स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के लिए स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के साथ मिलाया हाथ

            करूर वैश्य बैंक (KVB) ने अपने ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा विकल्पों की व्यापक श्रृंखला प्रदान करने के लिए स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की है।

            इस समझौते के तहत, करूर वैश्य बैंक की सभी 780 शाखाओं पर स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस के सभी स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस समझौते से बैंक अपने ग्राहकों को किफायती बीमा उत्पाद और उनके दावे के त्वरित निपटान करने में सक्षम होगा।

            पीएम मोदी MP में करेंगे एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन

            प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मध्य प्रदेश में एशिया के सबसे बड़े 750 मेगावाट रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट का अनावरण करेंगे। रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट को मध्य प्रदेश के रीवा जिले में स्थापित किया गया है, जिसकी कुल सौर ऊर्जा क्षमता 750 मेगावाट है। यह एशिया का सबसे बड़ा सिंगल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्रों में से एक है।

            ओला ने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट विकल्प देने के लिए PhonePe के साथ की पार्टनरशिप

            मोबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म Ola ने अपने राइडर्स को अधिक भुगतान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe के साथ साझेदारी की है। यह पार्टनरशिप मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ओला ऐप पर बेहतर डिजिटल भुगतान विकल्प प्रदान करने में सहायक होगी।


            ड्वेन 'द रॉक' जॉनसन बने इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी 

            रेसलर से एक्टर बने 'द रॉक' के नाम से मशहूर ड्वेन जॉनसन इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रिटी बन गए है। ड्वेन ने इंस्टाग्राम की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सेलेब्रिटी काइली जेनर को पछाड़ कर ये खिताब अपने नाम किया है। सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म Hopper HQ के अनुसार, इंस्टाग्राम पर जॉनसन के 189 मिलियन फॉलोअर हैं जबकि जेनर के 183 मिलियन फॉलोअर हैं। 'द रॉक' को एक ब्रांडेड पोस्ट करने पर 1,015,000 डॉलर (करीब 7.58 करोड़ रुपये) की कमाई होती है। इससे पहले फोर्ब्स द्वारा उन्हें 2019 का हॉलीवुड का सबसे ज्यादा राशि लेने वाला अभिनेता भी कहा गया था।

            भारत-इंडोनेशिया के कोस्टगार्ड ने समुद्री संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

            भारतीय तटरक्षक बल (ICG) और इंडोनेशियाई तटरक्षक बल Bakamla RI के बीच समुद्री संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 'समुद्री सुरक्षा और बचाव' (Maritime Safety and Security) पर एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। भारत और इंडोनेशिया ऐतिहासिक रूप से हिंद महासागर के माध्यम से जुड़े हुए हैं और इस क्षेत्र में दोनों देशों ने समुद्री, कानून प्रवर्तन, समुद्री खोज, बचाव कार्य और समुद्री प्रदूषण से निपटने के क्षेत्र में सहयोग और समन्‍वय बढ़ाने का संकल्प लिया है।

            श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा गया IARI झारखंड की नई बिल्डिंग का नाम 

            झारखंड स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) के नए प्रशासनिक और शैक्षणिक भवन का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक स्वर्गीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119 वीं जयंती के अवसर पर उनके नाम पर रखा गया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना पूरा जीवन देश की एकता और अखंडता के लिए समर्पित किया, उन्होंने एक राष्ट्र-एक कानून का आह्वान किया और कश्मीर में अपने जीवन का बलिदान दिया।
            डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बारे में:
            • श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901 को एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनके पिता आशुतोष मुखर्जी कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे.
            • उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भवानीपुर के मित्रा संस्थान से 1906 में शुरू की थी.
            • उन्होंने मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया था.
            • श्यामा प्रसाद मुखर्जी 33 वर्ष की आयु में 1934 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के सबसे कम उम्र के कुलपति बने थे.
            • मुखर्जी के कुलपति कार्यकाल के दौरान, रवींद्रनाथ टैगोर ने पहली बार बंगाली में विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया, जिसमे सर्वोच्च परीक्षा के लिए भारतीय भाषा को एक विषय के रूप में पेश किया गया।
            • मुखर्जी ने 1946 में पूर्वी पाकिस्तान में हिंदू-बहुल क्षेत्रों को शामिल करने से रोकने के लिए बंगाल के विभाजन की मांग की.
            • तारकेश्वर में 15 अप्रैल, 1947 को महासभा द्वारा आयोजित एक बैठक ने उन्हें बंगाल के विभाजन को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के लिए अधिकृत किया.
            • श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जम्मू और कश्मीर राज्य पुलिस द्वारा बिना परमिट के राज्य में प्रवेश करने के लिए 40 दिनों तक हिरासत में रखने के बाद रहस्यमय परिस्थितियों में जेल में मौत हो गई थी.

            फिनो पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया 'भविष्य' बचत खाता 

            फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड द्वारा 'भाविष्य' बचत खाता सेवा शुरू की गई है। यह बचत खाता योजना 10-18 वर्ष की आयु के नाबालिगों के लिए शुरू की गई है। 'भाविष्य', सदस्यता-आधारित बचत खाता, मामूली राशि का भुगतान करके खोला जा सकता है। हाल ही में शुरू की गई इस नई बचत खाता योजना को बैंक द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में शुरू किया जाएगा। भाविष्य बचत खाता खोलने के बाद इसमें न्यूनतम शेष राशि रखना अनिवार्य नहीं होगा।


            सिजो जॉर्ज को केंद्र सरकार की STIP 2020 समिति में किया गया

            सिजो कुरुविला जॉर्ज की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा गठित विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष नीति 2020 (Science, Technology and Innovation Policy 2020) समिति में की गई है। वह स्टार्टअप विलेज के संस्थापक सीईओ होने के साथ-साथ री-थिंक फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं। इसके साथ, ही वह अब हरकेश मित्तल के नेतृत्व वाले आठ सदस्यीय पैनल में शामिल हो गए हैं, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख भी हैं।

            UKIBC ने जयंत कृष्णा को बनाया ग्रुप का नया CEO

            यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) ने जयंत कृष्णा को ग्रुप का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Exeutive Officer) नियुक्त किया है। जयंत वर्तमान ग्रुप के CEO रिचर्ड हेडल की जगह लेंगे। इससे पहले, जयंत कृष्णा ने प्रधान मंत्री कौशल भारत मिशन के CEO के साथ-साथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में भी कार्य किया है।

            पश्चिम बंगाल सरकार ने दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए लॉन्च की "SelfScan" ऐप 

            पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने "SelfScan" नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। यह नई एप्लिकेशन दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित की गई है।

            माइक्रोसॉफ्ट ने युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए NSDC के साथ की साझेदार

            माइक्रोसॉफ्ट ने COVID-19 संकट के बीच अगले 12 महीनों में देश के युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के साथ साझेदारी की है। माइक्रोसॉफ्ट, NSDC के eSkill India पोर्टल से मिलकर शिक्षण संसाधनों तक मुफ्त पहुँच प्रदान करने के साथ-साथ डिजिटल स्किलिंग जागरूकता अभियान भी चलाएगा। यह साझेदारी एक डिजिटल कौशल पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने में मदद करेगी जो भविष्य की नौकरियों के लिए भारत के श्रमिकों को तैयार करेगी।

            एसबीएम बैंक ने स्मार्ट पेमेंट सुविधा के लिए मास्टर कार्ड के साथ की पार्टनरशिप

            निजी ऋणदाता, SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भुगतान और विदेश से प्रेषण या नकदी ले जाने वाली सेवाओं में तेजी लाने के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है। एसबीएम बैंक इंडिया के ग्राहक अब 'Mastercard Send' का इस्तेमाल करके रियल-टाइम घरेलू बिजनेस-टू-कंज्यूमर ट्रांसफर जल्दी और आसानी से कर सकेंगे।
            बैंक अपने स्विचिंग पार्टनर, YAP के साथ मिलकर सर्वोत्तम-इन-क्लास समाधानों तक पहुंचने के लिए सहयोग का नेतृत्व कर रहा है। YAP, एक API (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफ़ेस) इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी है। यह कंपनी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर उत्पाद प्रदाताओं के रूप में कार्य करती है।

            सरकार ने बढ़ाया NCLAT के चेयरपर्सन बंसीलाल भट का कार्यकाल

            भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय कम्पनी विधि अपील अधिकरण (National Company Law Appellate Tribunal-NCLAT) के चेयरपर्सन जस्टिस बंसी लाल भट का कार्यकाल बढ़ाया दिया गया है। उनका कार्यकाल अगले तीन महीने अथवा अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, वह अपीलीय न्यायाधिकरण में सदस्य (न्यायिक) का पद भी संभाल रहे हैं।


            सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर जाने-माने बॉलीवुड कॉमेडियन जगदीप का निधन

            दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता-कॉमेडियन जगदीप का निधन। उनका मूल नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था, लेकिन वे मंच पर रखे अपने नाम जगदीप से लोकप्रिय थे। उन्हें शोले, पुराण मंदिर और अंदाज़ अपना अपना जैसी फिल्मों में निभाई अपनी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। जगदीप की आखिरी फिल्म 2012 में आई गली गली चोर थी, जिसमें उन्होंने एक पुलिस कांस्टेबल की भूमिका निभाई थी।

            क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल बैठक के चौथे संस्करण का हुआ आयोजन

            क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल का चौथा संस्करण यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता में आयोजित किया गया। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। बैठक में सभी देशों द्वारा पेरिस समझौते के अनुरूप किस प्रकार आर्थिक सुधार योजनाओं को कार्यान्वित करने के तौर तरीकों और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करने पर गहन विचार-विमर्श किया गया।

            करूर वैश्य बैंक ने जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए बजाज आलियांज के साथ किया समझौता

            करूर वैश्य बैंक ने अपने ग्राहकों को जीवन बीमा की पेशकश करने के लिए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बजाज आलियांज के उत्पाद भारत भर में फैली करूर वैश्य बैंक की सभी 780 शाखाओं में उपलब्ध होंगे।

            बांग्लादेश ने बलि दिए जाने वाले पशुओं के लिए लॉन्च किया ‘Digital Haat' प्लेटफार्म

            बांग्लादेश सरकार द्वारा आगे आने ईद-उल-अज़हा (बकरीद) त्यौहार से पहले बलि दिए जाने वाले पशुओं की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के लिए ‘Digital Haat' प्लेटफार्म की शुरूआत की गई है। कोरोना महामारी के मद्देनजर मवेशी किसानों और व्यापारियों को होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए इस प्लेटफार्म को शुरू किया गया है। साथ ही, इसका उद्देश्य देश में COVID-19 के इस कठिन समय में भीड़ से होने वाले कम्युनिटी ट्रांसमिशन के खतरे से भी बचना है।

            BDL ने DRDO के साथ आकाश मिसाइल के लिए लाइसेंस और TOT एग्रीमेंट पर किए हस्ताक्षर

            भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रक्षा अनुसंधान एवं विकास एवं प्रयोगशाला (Defence Research and Development Organisation–Defence Research and Development Laboratory) के साथ आकाश मिसाइल वीपन सिस्टम (भारतीय सेना वेरिएंट) के लिए लाइसेंस और ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (TOT) एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।

            अमेरिका ने WHO से आधिकारिक रूप से अलग होने का किया ऐलान

            अमेरिका ने 6 जुलाई, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization - WHO) से आधिकारिक तौर पर अलग होने का ऐलान कर दिया है। अमेरिका के डब्ल्यूएचओ से अलग होने की वास्तविक प्रक्रिया 6 जुलाई, 2020 को अमेरिका के मंत्री माइक पोमोयो द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र के साथ शुरू हुई हो गई थी। इसे प्रभावी होने में एक साल का समय लगेगा।

            फिटनेस ट्रेनर और कन्नड़ टीवी अभिनेता सुशील गौड़ा का निधन

            कन्नड़ टीवी अभिनेता सुशील गौड़ा का निधन। उन्होंने 2015 में कन्नड़ टेलीविजन धारावाहिक से अपना करियर शुरू करने के साथ-साथ कन्नड़ की एक या दो फिल्मों में भी अभिनय किया था। उन्होंने धारावाहिक अंतपुरा में निभाई एक भूमिका को सीड़ी बनाकर कन्नड़ फिल्म उद्योग में कदम रखा था। वह अभिनेता के अलावा, फिटनेस ट्रेनर भी थे।

            CBDT और SEBI ने डेटा एक्सचेंज के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

            केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes - CBDT) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India SEBI) ने डेटा एक्सचेंज करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते से दोनों संगठनों द्वारा आपस में स्वचालित और नियमित रूप से सूचना और डेटा का आदान-प्रदान किया जाएगा। दोनों संगठन डेटा के नियमित रूप से डेटा के आदान-प्रदान के लिए विभिन्न कानूनों के तहत अपने कार्यों को पूरा करने के उद्देश्य से, अनुरोधों और अपनी और से संबंधित डेटाबेस में उपलब्ध किसी भी जानकारी के लिए एक-दूसरे के साथ आदान-प्रदान करेंगे।

            AIIB ने L&T इंफ्रा फाइनेंस लिमिटेड को विभिन्न परियोजनाओं के लिए दिए 50 मिलियन डॉलर

            एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने L&T इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को 50 मिलियन डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है। यह राशि देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को 100 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते के तहत दी गई पहली किश्त है। इस ऋण को भारत में बड़ी और मध्यम स्तर की पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ऋण देने के लिए बेजिंग-आधारित बहुपक्षीय विकास बैंक द्वारा बढ़ाया गया है।

            Mylab ने COVID-19 टेस्टिंग के लिए लॉन्च किया ‘Compact XL’  सिस्टम

            Mylab डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने व्यापक टेस्टिंग के लिए ‘Compact XL’ नामक सिस्टम लॉन्च किया है, जिसमें COVID-19 के लिए किया जाने वाला RT-PCR टेस्ट भी शामिल हैं। यह COVID-19 RT-PCR टेस्टिंग सहित RNA / DNA- आधारित टेस्टिंग करने के लिए मॉलिक्यूलर नैदानिक मैन्युअल प्रक्रियाओं को ऑटोमेटेड  करने के लिए भारत की पहली मशीन है।

            हिमालय की गोल्डन बर्डविंग तितली को मिला भारत की सबसे बड़ी तितली होने का तमगा

            हिमालय की गोल्डन बर्डविंग तितली को 88 वर्षों के बाद भारत की सबसे बड़ी तितली का तमगा दिया गया है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के दीदीहाट कस्बे में 194 मिमी पंखों वाली मादा गोल्डन बर्डविंग तितली पाई गई, जबकि 106 मिमी पंखों वाले नर गोल्डन बर्डविंग तितली शिलांग के वानखर तितली संग्रहालय में मौजूद है।

            ब्रिटेन में आरंभ हुआ इंडिया ग्लोबल वीक 2020 सम्मेलन

            प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंडिया ग्लोबल वीक 2020 के उद्घाटन सत्र को वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया गया। यह कॉन्फ्रेंस ब्रिटेन में "Be The Revival: India and a Better New World" की थीम पर तीन दिनों तक आयोजित की जाएगी। इसके अलावा वर्चुअल सम्मेलन में आत्म निर्भार भारत अभियान पर "never-seen-before" कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।



            मिस्र की स्क्वाश खिलाड़ी रानेम एल वेल्ली ने रिटायर्मेंट का किया ऐलान

            मिस्र की 31 वर्षीय स्क्वैश खिलाड़ी रानेम एल वेल्ली (Raneem El Welily) ने संन्यास लेने की घोषणा है। वह विश्व में शीर्ष रैंकिंग पर काबिज रहने वाली महिला स्क्वाश खिलाड़ी थीं। वे साल 2015 में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली स्क्वैश खिलाड़ी बनी थी, जिसके साथ ही वह किसी भी खेल में दुनिया की शीर्ष रैंकिंग पर पहुँचने वाली पहली अरब महिला बन गईं थी। वह तीन बार की उपविजेता रही थी। उन्होंने 2017 में अपनी पहली प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन (PSA) विश्व चैम्पियनशिप जीती, और उसे 2018 में भी अपने नाम किया।

            IIT-हैदराबाद और NVIDIA ने AI अनुसंधान केंद्र स्थापित करने के लिए मिलाया हाथ

            हैदराबाद स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITH) ने भारत के पहले 'NVIDIA AI प्रौद्योगिकी केंद्र' (NVAITC) की स्थापना के लिए बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, NVIDIA के साथ समझौता किया है। यह केंद्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इस कमर्शियली अपनाने पर रिसर्च को गति देने के लिए स्थापित किया गया है।

            गोवा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुरेश अमोनकर का निधन

            गोवा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुरेश अमोनकर का Covid-19 के कारण निधन। वह दो बार 1999 और 2002 में गोवा विधानसभा से विधायक चुने गए थे, और 2000 में मनोहर पर्रिकर सरकार में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में मंत्री के रूप में कार्य किया। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गोवा इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी रहे थे।

            IOC को मिला वर्ष 2020 का ईयू ग्रीन बिल्डिंग लीडरशिप अवार्ड

            अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (nternational Olympic Committee-IOC) ने घोषणा की है कि लुसाने में स्थित उसके नए मुख्यालय को यूरोपीय 2020 यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (USGBC) लीडरशिप अवार्ड दिया गया है। ओलंपिक हाउस, जिसके पास सबसे दुर्गम LEED प्लेटिनम प्रमाण भी है, दुनिया की सबसे मजबूत इमारतों में से एक है।
            ओलिंपिक हाउस किसी भी LEED v4-certified नई निर्माण परियोजना के लिए अब तक सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय होने के साथ-साथ स्विस सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन स्टैंडर्ड (SNBS) में अधिकतम (प्लेटिनम) लेवल प्राप्त करने वाला दूसरा भवन भी है।

            लीजेंड्री म्यूजिशियन चार्ली डेनियल का निधन

            कंट्री म्यूजिक हॉल ऑफ फेम में शामिल संगीतकार चार्ली डेनियल का निधन। वे कंट्री म्यूजिक और दक्षिणी रॉक आइकन थे, जिन्होंने “Long-Haired Country Boy,” “In America,” जैसे गीतों से दशकों तक प्रशंसकों का मनोरंजन किया, और साथ ही, इसमें उनकी सबसे प्रसिद्ध फिडल ट्यून “The Devil Went Down To Georgia", जिसके लिए उन्हें 1979 एकमात्र ग्रैमी अवार्ड से नवाजा गया था. उन्हें 2016 में कंट्री म्यूजिक हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

            मालदीव और श्रीलंका चेचक और खसरे से हुए मुक्त, 2023 तक के उन्‍मूलन लक्ष्य को पहले किया हासिल

            विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र (SEAR) के दो देश मालदीव और श्रीलंका की चेचक और खसरे को अपने लक्ष्‍य से पहले खत्म करने वाले देश के रूप में पुष्टि की गई है। इसके साथ ही, अब मालदीव और श्रीलंका, WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के ऐसे पहले दो देश बन गए हैं जिन्‍होंने 2023 तक चेचक और खसरा के उन्‍मूलन का लक्ष्‍य समय से पहले हासिल कर लिया है।
            मालदीव में चेचक का अंतिम केस साल 2009 में और खसरे का अक्‍टूबर 2015 में सामने आया था, जबकि श्रीलंका में चेचक का अंतिम मामला मई वर्ष 2016 में और खसरे का मार्च 2017 में सामने आया था।

            IIT एलुमनी काउंसिल और CSIR-IGIB ने संयुक्त अनुसंधान के लिए की साझेदारी

            IIT एलुमनी काउंसिल ने CSIR इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का लक्ष्य संयुक्त रूप से COVID-19 और रोगी डेटा विश्लेषण पर शोध करना है। इसके अलावा आईआईटी के पूर्व छात्रों की परिषद दुनिया की सबसे बड़ी मॉलिक्यूलर नैदानिक प्रयोगशाला 'MegaLab Mumbai' स्थापित करने पर भी काम कर रही है। इस साझेदारी से विश्व की सबसे बेहतर टेस्टिंग और उपचार पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने के साथ-साथ वैश्विक डेटा लीडरशिप स्थापित करने की संभावना है।

            गूगल ने Google+ को "Google Currents" नाम से किया रिलॉन्च

            इंटरनेट दिग्गज कंपनी "Google" ने अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Google+ को "Google Currents" नाम से रिलॉन्च किया है। Google Currents एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को अपने कलीग से कनेक्ट करने, डॉक्यूमेंट्स एक्सचेंज करने के साथ-साथ ऑर्गनाइजेशन की बाकी ऐक्टिविटीज की जानकारी यूजर्स हासिल करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा यह यूजर्स को संगठन के अन्य विभागों में चल रहे काम-काज की जानकरी ट्रैक करने में भी मददगार होगा। वर्तमान में, यह ऐप केवल G Suite ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

            USAID और MNRE ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए की साझेदारी

            U.S. एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए साझेदारी करने का ऐलान किया है। यह साझेदारी USAID-समर्थित साउथ एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी (SAGE) और MNRE के राष्ट्रीय तकनीकी संस्थानों के बीच हुई है। साझेदारी के अनुसार, SAGE, MNRE के राष्ट्रीय तकनीकी संस्थानों के साथ अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए उन्नत तकनीकी साझा करेगा। इसके अलावा SAGE Asia EDGE (एशिया एनहांसिंग ग्रोथ एंड डेवलपमेंट इन एनर्जी) इनिशिएटिव के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अमेरिका की सहायता भी करेगा।

            RBI: तमिलनाडु बाजार कर्ज के मामले राज्यों में पंहुचा शीर्ष स्थान पर

            भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 में 30,500 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं, जिसके साथ वह देश में बाजार कर्ज के मामले राज्यों में सबसे ऊपर है। तमिलनाडु, जिसने बॉन्ड (जिसे राज्य विकास ऋण के रूप में जाना जाता है) के माध्यम से किए गए उधार का 17% हिस्सा है, इसके बाद महाराष्ट्र 25,500 करोड़ (14%)आंध्र प्रदेश ₹17,000 करोड़ (9%) और राजस्थान ₹17,000 करोड़ (9%) है।

            आइवरी कोस्ट के पीएम एमादू गोन कूलिबली का निधन

            आइवरी कोस्ट के प्रधान मंत्री एमादू गोन कूलिबली (Amadou Gon Coulibaly) का निधन। वह हाल ही में फ्रांस से इलाज कराके वापस लौटे थे। उन्हें अक्टूबर के राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुफाउटिस्ट्स फॉर डेमोक्रेसी एंड पीस (RHDP) की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में भी चुना गया था।

            कौशल मंत्रालय ने AI- आधारित "ASEEM" डिजिटल प्लेटफॉर्म किया लॉन्च

            कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) - आधारित "आत्मनिर्भर स्किल्ड एम्प्लॉई मैपिंग (ASEEM)" डिजिटल प्लेटफॉर्म को शुरू किया गया है। इस मंच का उद्देश्य रोजगार क्षेत्रों में कुशल कार्यबल की मांग-आपूर्ति के अन्तर को कम करना और सूचना प्रवाह में सुधार करना है। क्षेत्रों और स्थानीय उद्योग की मांगों के आधार पर श्रमिकों का विवरण पोर्टल द्वारा पर डाला जाएगा।

            वर्चुअली होगी भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की 15 वीं बैठक

            भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की 15 वीं बैठक वर्चुअली आयोजित की जाएगी। इस शिखर सम्मेलन में भारत-यूरोपीय संघ के सहयोग पर विचार-विमर्श किया जाएगा, जिसमें राजनीतिक और सुरक्षा संबंध, व्यापार और निवेश और आर्थिक सहयोग जैसे विभिन्न पहलु है। साथ ही दोनों पक्षों के बीच COVID-19 महामारी और समकालीन वैश्विक विषयों के घटनाक्रम पर भी चर्चा की जाएगी।

            IRDAI ने "Indian Pandemic Risk Pool" बनाने के लिए कार्य समूह का किया गठन

            भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India-IRDAI) द्वारा "Indian Pandemic Risk Pool" (भारतीय महामारी जोखिम पूल) बनाने के बारे में शोध करने और सिफारिशें देने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया गया है। इस पैनल को "महामारी जोखिम पूल" की मदद से COVID-19 महामारी से उत्पन्न विभिन्न जोखिमों को संबोधित करने की संभावना की तलाशने का काम सौंपा गया है। इन जोखिमों में समवर्ती सामग्री के नुकसान के बिना व्यावसायिक व्यवधान नुकसान, रोजगार के नुकसान से सरकार / बीमाकर्ताओं / पुनर्बीमाकर्ताओं की क्षमता से बहुत अधिक नुकसान शामिल हैं।

            मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निगोमबाम बनाए गए हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष

            मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निगोमबाम को हॉकी इंडिया का नया कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद का स्थान लेंगे। यह फैसला मोहम्मद मुश्ताक अहमद के 7 जुलाई को हॉकी इंडिया को मिले इस्तीफा के बाद किया गया है, जिसमें उन्होंने इस्तीफे की वजह निजी और पारवारिक कारण को बताया था।

            विश्व जनसंख्या दिवस: 11 जुलाई

            प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व स्तर पर World Population Day यानि विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। यह दिन बढ़ती जनसंख्या और लैंगिक समानता, परिवार नियोजन के महत्व, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य, मानव अधिकार, आदि जैसे मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।
            इस वर्ष के विश्व जनसंख्या दिवस 2020 का विषय: Putting the brakes on COVID-19: Safeguarding the health and rights of women and girls.


            हिमाचल प्रदेश के नादौन पुलिस थाने को मिला देश के सबसे श्रेष्ठ पुलिस थाने का दर्जा

            हिमाचल प्रदेश के नादौन पुलिस थाने को देश और राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का दर्जा दिया गया है। नादौन पुलिस थाना हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है।

            इसरो करेगा ब्राजील के Amazonia-1 उपग्रह को लॉन्च

            भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने ब्राजील के Amazonia-1 उपग्रह को लॉन्च करने की घोषणा की है। इस उपग्रह को पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) पर अगस्त 2020 तक मुख्य पेलोड के रूप में लोड किया जाएगा है। इस उपग्रह का स्थानीय रूप से ब्राजील में डिजाइन और परीक्षण किया गया है। यह पृथ्वी अवलोकन वाला पहला उपग्रह होगा।

            भारतीय बटालियन ने जीता UNIFIL का पर्यावरण पुरस्कार 

            लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (UNIFIL) के साथ तैनात की गई भारतीय बटालियन (INDBATT) ने एक परियोजना के लिए पर्यावरण पुरस्कार जीता है जिसका उद्देश्य अपशिष्ट उत्पादन को कम करना, प्लास्टिक का पुन: उपयोग करना, ग्रीनहाउस का उत्सर्जन और खाद के गड्ढे का निर्माण करना है।
            दूसरे स्थान का पुरस्कार वेस्ट सेक्टर इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सेंटर (IMC) के लिए मिशन सेक्टर वेस्ट हेडक्वाटर सेंटर को खाद्य अपशिष्ट और आयरिश-पोलिश बटालियन (IRISHPOLBATT) द्वारा मेजबान समुदायों को पर्यावरणीय जोख़िम कम करके समर्थन देने के लिए अपनी परियोजना के लिए साझा किया गया था।
            फ्रांसीसी के नेतृत्व वाली फोर्स कमांडर रिज़र्व, इंडोनेशियाई बटालियन, कोरिया बटालियन और इतालवी बटालियन UNIFIL की अन्य इकाइयाँ हैं जिन्हें पुरस्कार और सम्मानित किया गया है।

            फ्लिपकार्ट ने कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ किया समझौता

            फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक के कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और खनन विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

            दलाई लामा के जीवन पर लिखी किताब 2020 में होगी रिलीज

            दलाई लामा के जीवन पर लिखी गई ‘His Holiness the Fourteenth Dalai Lama: An Illustrated Biography’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन 2020 में किया जाएगा। इस पुस्तक को रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक दलाई लामा के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक माने जाने वाले और 40 से अधिक वर्षों सलाहकार रहे लेखक तेनजिन गेये टेथॉन्ग (Tenzin Geyche Tethong) द्वारा लिखी गई हैं। यह बायोग्राफी 14 वें दलाई लामा, तेनजिन ग्यात्सो की यादगार यात्रा का वृतांत है।


            एनटीपीसी ने जीता CII-ITC सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार 2019

            एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Ltd) को प्रतिष्ठित CII-ITC सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2019 से पुरस्कृत किया गया है। विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम और भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी (Corporate Excellence Category) के अंतर्गत उत्कृष्ट उपलब्धि (Outstanding Accomplishment) के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। साथ ही, कंपनी की कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) श्रेणी में महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सराहना भी की गई है। एनटीपीसी को इसके वंचित पृष्ठभूमि से आनेवाली और स्कूल जानेवाली लड़कियों को लाभ पहुंचाकर उनके समग्र विकास को समर्थन प्रदान करने के लिए गर्ल एम्पावरमेंट मिशन (GEM) जैसे सतत विकास प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया गया है; इसके अलावा इसने ठेकेदार श्रम सूचना प्रबंधन प्रणाली (CLIMS) के माध्यम से ठेका श्रमिकों को परियोजना स्थलों पर महीने के अंतिम दिन भुगतान करने की भी शुरुआत की है।

            नीति आयोग ने "ATL App Development Module" किया लॉन्च

            नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) द्वारा देश भर के स्कूली छात्रों के लिए "ATL App Development Module" लॉन्च किया गया। इन मॉड्यूल्स को भारतीय स्टार्टअप प्लेज़्मो (Plezmo) के सहयोग से लॉन्च किया गया है। ATL ऐप डेवलपमेंट मॉड्यूल टिंकरिंग लैब्स के तहत आने वाले समय में स्कूली छात्रों के कौशल में सुधार करेगा और उन्हें ऐप उपयोगकर्ता से ऐप का विकसित करने वाला बनाएगा। ये मॉड्यूल युवा इनोवेटर्स को विभिन्न भारतीय भाषाओं में मोबाइल ऐप बनाने में सक्षम बनाएंगा।

            भारत ब्रिटेन में सबसे ज्यादा निवेश करने वाला बना दूसरा सबसे बड़ा देश

            भारत ब्रिटेन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign direct investment - FDI) के जरिए निवेश करने वाला दूसरा सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। यूके सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग (Department for International Trade) द्वारा 2019-2020 के लिए जारी किए गए आंतरिक निवेश आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 120 परियोजनाओं में निवेश किया और ब्रिटेन में 5,429 नए रोजगार सृजित किए। आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ब्रिटेन में 462 परियोजनाओं में निवेश किया और 20,131 रोजगार के नए अवसर उपलब्ध  कराए, जिसके साथ वह ब्रिटेन में एफडीआई में निवेश करने वाला सबसे बड़ा देश है।

            छत्तीसगढ़ सरकार ने किया भारत की पहली ई-लोक अदालत का आयोजन 

            छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा COVID-19 महामारी के बीच भारत की पहली ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया है। ई-लोक अदालत के तहत ऑनलाइन लाइव सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। "ई-लोक अदालत" का आयोजन उच्च न्यायालय और छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किया गया और जिसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी आर रामचंद्र मेनन ने किया था।

            केजंग डी थोंगडोक को शोर्ट डाक्यूमेंट्री के लिए मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2020

            अरुणाचल प्रदेश के फिल्म निर्माता केजंग डी थोंगडोक (Kezang D Thongdok) को उनकी शोर्ट डाक्यूमेंट्री "Chi Lupo" के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2020 दिया गया है। Chi Lupo, केजांग डी थोंगडोक द्वारा हनी हंटिंग (मधुमक्खी छत्तों से शहद इकठ्ठा करने का काम) पर बनाई गई एक शोर्ट डाक्यूमेंट्री है।


            मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने जीती Styrian Grand Prix 2020 रेस

            लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ब्रिटेन रेसर) ने ऑस्ट्रिया में स्पीलबर्ग के रेड बुल रिंग में हुई Styrian Grand Prix 2020 जीत ली है। इसमें वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फ़िनलैंड रेसर) दूसरे स्थान पर रहे, जबकि मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल- बेल्जियम रेसर) तीसरे स्थान पर रहे। यह साल 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की दूसरी रेस थी और स्टायरियन ग्रैंड प्रिक्स की पहली रेस थी।

            जाने-माने कार्टूनिस्ट अवाद बिन हसन जामी का निधन

            जाने-माने गुजराती कार्टूनिस्ट अवाद बिन हसन जामी का निधन। वे 'जामी' नाम से लोकप्रिय थे। उनके कार्टून पिछले दो दशकों से गुजरात की प्रमुख पत्रिका "अभियान" में नियमित रूप से प्रकाशित होते रहे है। इसके  अलावा उन्होंने गुजराती अख़बार Phhulchhab में एक कार्टूनिस्ट के रूप में भी काम किया था। वे केन्‍द्रीय विद्यालय जामनगर में चित्रकला अध्‍यापक थे, जहां सेवानिवृत्ति के बाद वे पूरी तरह से कार्टूनिस्‍ट बन गये थे।

            ली सियन लूंग एक बार फिर बने सिंगापुर के प्रधानमंत्री

            सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी द्वारा सिंगापुर में हुए आम चुनावों में जीत हासिल करने के बाद ली सियन लूंग (Lee Hsien Loong) एक बार फिर सिंगापुर के प्रधानमंत्री बन गए हैं। पीएपी ने आम चुनाव में 93 सीटों में से 83 सीटें जीतीं। जिसके साथ ही, ली सियन लूंग ने सिंगापुर के प्रधान मंत्री के रूप में चौथा कार्यकाल जीता  है।


            मलाला दिवस: 12 जुलाई

            World Malala Day: संयुक्त राष्ट्र ने युवा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के योगदान को सम्मानित करने के लिए 12 जुलाई को विश्व मलाला दिवस के रूप में घोषित किया है। मलाला दिवस को दुनिया भर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है।
            लड़कियों की शिक्षा के लिए सार्वजनिक रूप से आवाज उठाने वाली मलाला पर तालिबान बंदूकधारियों द्वारा 9 अक्टूबर 2012 को गोली चलाई गई थी। हमले में गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, मलाला जल्द ही स्वस्थ होकर लोगों के बीच लौटी और पहले की तुलना में उनके विचारों में उग्रता दिखाई दी और लिंग अधिकारों के लिए उनकी वकालत की। उन्होंने एक गैर-लाभकारी संस्था मलाला फंड की स्थापना की है, जो युवा लड़कियों को स्कूल जाने में मदद करने और अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर "I Am Malala" नामक पुस्तक की सह-लेखिका भी है।

            एशिया कप टूर्नामेंट को जून 2021 तक के लिए किया गया स्थगित

            एशियाई क्रिकेट परिषद (Asian Cricket Council) ने Covid-19 महामारी के मद्देनजर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट को जून 2021 तक स्थगित करने की घोषणा की है। इस टूर्नामेंट को पहले सितंबर 2020 में आयोजित किया जाना था। भारत टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है और पिछले दो टूर्नामेंट जीतकर डिफेंडिंग चैंपियन है।

            IRDAI ने बीमा कंपनियों को कोरोना कवच बीमा पॉलिसी लॉन्च करने की दी मंजूरी

            सामान्य और स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र की कंपनियों को कम अवधि के लिए ‘Corona Kavach' स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों को शुरू करने के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India-IRDAI) से मंजूरी मिल गई है। अल्पकालिक "कोरोना कवच" स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कोरोनावायरस बीमारी के कारण होने वाले चिकित्सा खर्चों को कवर किया जाएगा। साथ ही पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के दौरान COVID-19 के कारण होने वाली किसी भी सहरुग्णता (co-morbid) परिस्थिति को भी कवर किया जाएगा।

            नीति आयोग ने HLPF में प्रस्तुत की स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा 2020 रिपोर्ट

            नीति आयोग द्वारा सतत विकास, 2020 पर भारत की दूसरी स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा (Voluntary National Review -VNR) रिपोर्ट, संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय राजनीतिक फोरम (United Nations High-level Political Forum) में प्रस्तुत की गई है। इस रिपोर्ट का शीर्षक  "Decade of Action: Taking SDGs from Global to Local" है, और यह भारत में 2030 एजेंडा को अपनाने और लागू करने के लिए जिम्मेदार है।VNR एक महत्वपूर्ण घटक है जो 2030 एजेंडा और एसडीजी की प्रगति और कार्यान्वयन की समीक्षा करता है।

            विश्व कप चैंपियन फुटबॉलर जैक चार्लटन का निधन

            इंग्लैंड की 1966 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य जैक चार्लटन (Jack Charlton) का निधन। इसके अलावा वह 1969 के लीग खिताब और 1972 के एफए कप जीतने वाले ग्रेट डॉन रेवी-प्रबंधित लीड्स यूनाइटेड साइड का भी हिस्सा थे। उन्होंने खिलाड़ी के तौर पर 23 वर्षों तक लीड्स यूनाइटेड के लिए क्लब रिकॉर्ड 773 मैच खेले, जिससे वो फूटबाल के महान सेंटर डिफेंडर में से एक बन गए थे। उन्हें 1996 में देश के सबसे प्रतिष्ठित मानद पुरस्कार आयरिश नागरिकता से सम्मानित किया गया था।

            भारत की बाघ गणना 2018 ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 

            ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन 2018 के चौथे संस्करण को कैमरे से दुनिया का सबसे बड़ा वन्‍य जीव सर्वेक्षण होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा भारतीय वन्यजीव संस्थान के तकनीकी सहयोग से वर्ष 2006 से प्रत्येक चार सालों में अखिल भारतीय बाघ आकलन ( All India Tiger Estimation) किया जाता है। 

            गूगल भारत में 10 बिलियन अमरीकी डॉलर का करेगा निवेश

            गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने "Google For India Digitization Fund" के लिए 10 बिलियन डॉलर की राशि देने की घोषणा की है। इस फंड के अंतर्गत, गूगल भारत में आने-वाले 5-7 वर्षों में लगभग 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह निवेश इक्विटी निवेशसाझेदारी और परिचालन बुनियादी ढांचे में पारिस्थितिक तंत्र के निवेश के जरिए किया जाएगा।
            गूगल निवेश के निम्नलिखित चार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा:
            • भारतीय भाषाओं तक किफायती पहुंच.
            • भारत के लिए विशिष्ट नए उत्पादों और सेवाओं का तैयार करना.
            • व्यवसाय को सशक्त बनाना.
            • स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का लाभ उठाना. 
            इसके अलावा Google-for-India कार्टयक्रम में की गई एक अन्य घोषणा के तहत, कंपनी दिसंबर के अंत तक 22,000 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) स्कूलों के लगभग 1 मिलियन शिक्षकों के साथ भागीदारी करेगी।


            तमिलनाडु के सीएम के. पलानीस्वामी को पॉल हैरिस फेलो सम्मान से किया गया सम्मानित 

            तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी को शिकागो के रोटरी फाउंडेशन ऑफ रोटरी इंटरनेशनल द्वारा पॉल हैरिस फेलो सम्मान से सम्मानित किया है। इस सम्मान से सम्मानित किए जाने वाले व्यक्ति को एक लैपल पिन के साथ एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। साथ ही, वो पॉल हैरिस फेलो पदक का भी पात्र बन जाता हैं।

            क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्लेटफार्मों में खरीदी 0.15% की हिस्सेदारी

            क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) द्वारा जियो प्लेटफार्मों में 0.15% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने क्वालकॉम वेंचर्स को जियो प्लेटफॉर्म की 0.15% हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है। क्वालकॉम वेंचर्स ने यह अधिग्रहण 730 करोड़ रुपये में किया है।

            आंद्रेज डूडा ने फिर जीता पोलैंड के राष्ट्रपति का चुनाव

            आंद्रेज डूडा को एक फिर पोलैंड का राष्ट्रपति चुना गया है। उन्होंने पोलैंड में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनावों में 51.21% वोट हासिल कर जीत हासिल की, इस चुनाव में उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार लिबरल वारसॉ मेयर रफाल ट्राजाकोवस्की को हराया, जिन्हें 48.79% वोट मिले।

            पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित पत्रकार नागिदास संघवी का निधन

            पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित गुजराती पत्रकार, लेखक और राजनीतिक विश्लेषक नागिदास संघवी का निधन। भारत सरकार द्वारा उन्हें वर्ष 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें महात्मा गांधी, गुजरात और अन्य विषयों पर लिखी उनकी पुस्तकों के लिए जाना जाता था।

            वीजा ने "Visa Secure" प्रोग्राम लॉन्च करने के लिए फेडरल बैंक की साझेदारी

            विश्व में पेमेंट टेक्नोलॉजी में सबसे आगे Visa ने फेडरल बैंक के साथ बैंक के कार्डधारकों के लिए "Visa Secure" प्रोग्राम शुरू करने के लिए समझौता किया है। "Visa Secure" एक आधुनिक तकनीक है जो उपभोक्ताओं को त्वरित और स्वाइप रहित चेकआउट अनुभव प्रदान करेगी। इस नई बेहतर तकनीक को अपनाने से बैंक के ग्राहक डिजिटल समाधानों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे जो ऑनलाइन खरीदारी के अनुभवों को सहज बनाते हैं।


            अमेरिका वित्त वर्ष 2019-20 में भी बना रहा भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार

            केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका वित्तीय वर्ष 2019-20 में लगातार दूसरे साल भी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना रहा है। हाल ही में जारी किए गए आकड़े दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंधों को दर्शाते है। आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2018-19 में 87.96 बिलियन डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 2019-20 में 88.75 बिलियन डॉलर हो गया है। इससे पहले 2013-14 से 2017-18 तक चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार था।

            मध्य प्रदेश सरकार राज्य में शुरू करेगी "रोको-टोको" अभियान

            मध्य प्रदेश सरकार "रोको-टोको" नामक एक विशेष अभियान शुरू करने की योजना बना रही है। इस अभियान के अंतर्गत, राज्य सरकार उन लोगों को लक्षित करेगी जो मास्क नहीं पहनते हैं। इसके तहत, राज्य सरकार उन लोगों को मास्क बाटेगी जो सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनते हैं, क्योंकि राज्य में सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है।

            छत्तीसगढ़ को "Elites Excellence Awards-2020” से किया गया सम्मानित

            छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गाँव योजना और अन्य प्रमुख योजनाओं की निगरानी के लिए बनाई गई मुख्यमंत्री दर्पण वेबसाइट और मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय स्तर पर “Elites Excellence Awards-2020” से सम्मानित किया गया है। छत्तीसगढ़ को यह सम्मान डिजिटल इंडिया पहल के तहत देश की प्रतिष्ठित आईटी संस्था एलिट्स टेक्नोमेडिया, नई दिल्ली द्वारा प्रदान किया गया है।

            इसरो प्रमुख के. शिवन को साल 2020 के वॉन कर्मन पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

            भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख कैलाशवडिवु शिवन को इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (IAA) के वॉन कर्मन पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया किया है। वॉन कर्मन पुरस्कार को IAA के सर्वोच्च सम्मान के रूप में जाना जाता है। डॉ के. शिवन को मार्च 2021 में पेरिस फ्रांस में इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
            प्रो. उडुपी रामचंद्र राव, वॉन कर्मन पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय थे। उन्हें यह पुरस्कार साल 2005 में प्रदान किया गया था, जबकि उनके बाद डॉ. कृष्णास्वामी कस्तूरीरंगन को 2007 में वॉन कर्मन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

            ईरान ने भारत को चाबहार रेल परियोजना से किया बाहर

            ईरान ने भारत को चाबहार बंदरगाह से जहेदान, और अफगानिस्तान की सीमा के साथ लगने वाली रेलवे लाइन, चाबहार रेल परियोजना से बाहर करने की घोषणा की है। ईरानी सरकार ने भारत को परियोजना से हटाने का फैसला पैसा देन और परियोजना को शुरू करने में हो रही देरी को बताया है। इस फैसले के बाद अब ईरान, इस रेलवे परियोजना पर भारत की सहायता के बिना काम शुरू करेगा, जिसके लिए ईरानी राष्ट्रीय विकास निधि से लगभग 400 मिलियन डॉलर धन का जारी किया जाएगा।


            IIT कानपुर ने यूवी सैनिटाइजिंग डिवाइस 'SHUDH' किया विकसित

            IIT कानपुर ने स्मार्टफ़ोन ऑपरेटेड हैंडी अल्ट्रावॉयलेट कीटाणुशोधन हेल्पर (SHUDH) नामक एक अल्ट्रावायलेट (यूवी) सैनिटाइजिंग डिवाइस विकसित किया है। इस डिवाइस में 15 वाट की 6 यूवी लाइट्स हैं जिन्हें दूर से ही व्यक्तिगत रूप से मॉनिटर किया जा सकता है। इसके प्रारंभिक परीक्षण के दौरान सामने आया है कि इस डिवाइस का एक बार पूरी तरह से संचालन करने पर लगभग 15 मिनट में 10x10 वर्ग फुट के कमरे को कीटाणुरहित किया जा सकता है।

            BCCI ने हेमांग अमीन को बनाया अपना अंतरिम CEO

            भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा हेमांग अमीन को अपना अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। वह राहुल जौहरी का स्थान लेंगे जिन्होंने हाल ही में बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से इस्तीफा दे दिया था और जिसे बीसीसीआई के पदाधिकारियों ने स्वीकार कर लिया गया था।


            भारत ने मालदीव को दिए आउटडोर फिटनेस इक्विपमेंट

            भारत द्वारा मालदीव के 61 द्वीपों को 8 मिलियन अमरीकी डॉलर के नकद अनुदान के तहत बाहरी स्वास्थ्य उपकरण (outdoor fitness equipment) सौंप दिए गए हैं। इन उपकरणों की स्थापना करने में सभी 61 द्वीप परिषदों की भागीदारी शामिल होगी, जो विकेंद्रीकरण के आईडिया को और अधिक मजबूत करेगा और राष्ट्रपति इब्राहिम सोलह की सरकार के लिए एक आदर्श आदर्श साबित होगा। इस परियोजना से मालदीव सरकार की "स्वस्थ जीवन शैली" की नीति में योगदान की उम्मीद की जा रही है ताकि लोगों की फिटनेस उपकरणों तक आसानी से पहुंचा सुनिश्चित की जा सके।

            गुरबक्स सिंह और पलाश नंदी को मोहन बागान रत्न से किया जाएगा सम्मानित

            ATK-मोहन बागान क्लब के अनुसार, हॉकी लीजेंड गुरबक्स सिंह और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर पलाश नंदी को इस साल के मोहन बागान रत्न से सम्मानित किया जाएगा। क्लब ने इस साल 29 जुलाई को होने वाले "मोहन बागान दिवस" समारोह को महामारी के कारण आयोजित नहीं करने का फैसला किया है। वर्ष 1911 में 29 जुलाई को बागान की IFA शील्ड जीत की तारीख थी, जब उन्होंने ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को 2-1 से हराया था।

            रुद्रेंद्र टंडन होंगे अफगानिस्तान में भारत के अगले राजदूत

            भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रुद्रेंद्र टंडन को अफगानिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में जकार्ता में आसियान के लिए भारतीय दूत के रूप में सेवारत हैं। उनकी नियुक्ति अफगानिस्तान में भारत के वर्तमान राजदूत विनय कुमार के स्थान पर की गई है।

            अमित शाह ने CAPF के राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान का किया शुभारंभ

            केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुग्राम के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) परिसर में पीपल के पौधें का रोपण करके केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) के राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया है।

            विक्रम दुरईस्वामी को नियुक्त किया गया बांग्लादेश में भारत का नया राजदूत 

            भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विक्रम दुरईस्वामी को बांग्लादेश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय में अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शिखर सम्मेलन के अतिरिक्त सचिव प्रभारी के तौर पर सेवारत हैं । वह ढाका में रीवा गांगुली दास का स्थान लेंगे।

            जानी-मानी सिरेमिक कलाकार ज्योत्सना भट्ट का निधन

            प्रसिद्ध मृत्तिका कला (Ceramic art) आर्टिस्ट, ज्योत्सना भट्ट का निधन। उनका जन्म 1940 में कच्छ में हुआ था और बाद में वह जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट्स ज्वाइन करने के लिए मुंबई शिफ्ट हो गई थी। वह एक भारतीय सेरेमनी और कुम्हार थी। भारत में समकालीन मृत्तिका कला के क्षेत्र में उनका अहम योगदान है।

            विश्व युवा कौशल दिवस: 15 जुलाई

            संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 15 जुलाई को विश्व स्तर पर World Youth Skills Day यानि विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। यह दिन युवाओं, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (TVET) संस्थानों और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के हितधारकों के लिए एक अवसर के साथ-साथ युवाओं को रोजगार, बेहतर रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल प्रदान करने के महत्व को चिन्हित करने के लिए भी मनाया जाता है।

            Socceroos फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान माइल जेडिनक ने किया संन्यास का ऐलान

            Socceroos (ऑस्ट्रेलिया) फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान माइल जेडिनक ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा की है। Socceroos ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का आधिकारिक उपनाम है जो अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने 2008 में राष्ट्रीय टीम के साथ अपने करियर की शुरुआत की और ऑस्ट्रेलिया के लिए 79 मैच खेले। उन्होंने टीम के लिए 2015 एशियाई कप खिताब भी जीता था। वह तीन विश्व कप में अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेले थे।

            यूनिसेफ इंडिया ने #Reimagine कैंपेन के लिए फिक्की के साथ की साझेदारी

            यूनिसेफ इंडिया ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), सोसिओ-इकनोमिक डेवलपमेंट फाउंडेशन (SEDF) के साथ संयुक्त रूप से यूनिसेफ के #Reimagine अभियान को तैयार करने के लिए समझौता किया है। इस अभियान का उद्देश्य भारत में COVID-19 प्रतिक्रिया और उसके बाद की परिस्थिति के दौरान सबसे कमजोर वर्ग और बच्चों की मदद करना है। साथ ही यह व्यापार के संचालन के साथ-साथ रोजगार व्यवस्था को संभावित दीर्घकालिक नुकसान से बचने में भी मदद करेगा।

            हॉकिन्स कुकर के चेयरमेन ब्रह्म वासुदेव का निधन

            हॉकिन्स कुकर्स (Hawkins Cookers) के चेयरमेन ब्रह्म वासुदेव का निधन। उन्हें 1968 में कंपनी के बोर्ड का वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था और 1984 में पूर्णकालिक चेयरमेन और प्रबंध निदेशक बनाया गया था। वह 2006 से कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और सलाहकार थे।

            स्टीफन किंग द्वारा लिखित “If It Bleeds” नामक पुस्तक का हुआ विमोचन

            स्टीफन किंग द्वारा लिखी गई चार कहानियों का संग्रह “If It Bleeds” नामक नई पुस्तक का विमोचन किया गया है। इस पुस्तक को हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया। इस बुक की कहानी अल्बर्ट मैकड्रेड मिडिल स्कूल के पास रखे बम पर केंद्र हैं। यह उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्म "The Outsider" की अगली कड़ी है।


            सचिन अवस्थी को ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड 2020 से किया गया सम्मानित

            सचिन अवस्थी को लंदन में ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड्स 2020 के लिए आयोजित एक वेबिनार में “Top Publicist” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सचिन अवस्थी वो व्यक्ति हैं जिन्होंने एक हरिद्वार से वाराणसी तक 5 दिवसीय लंबी स्वच्छ गंगा जागरूकता यात्रा का आयोजन किया था, जिसे वंदे गंगे स्वछता जन जागरण यात्रा भी कहा जाता है।

            -------------------------------
             रेलवे 2030 तक "हरित रेलवे" बनने के लिए मिशन मोड पर करेगी काम

            रेल मंत्रालय 2030 तक भारतीय रेलवे को ग्रीन रेलवे में बदलने के लक्ष्य के साथ मिशन मोड पर काम कर रहा है। साथ ही, रेल मंत्रालय ने ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से निपटने की दिशा में कई बड़ी पहल की है।


            विधु नायर होंगे तुर्कमेनिस्तान में भारत के नए राजदूत

            भारत सरकार द्वारा डॉ. विधु पी. नायर को तुर्कमेनिस्तान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। वह 2002 बैच के विदेश सेवा अधिकारी हैं।

            प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को लागू करने में मध्य प्रदेश हुआ सबसे आगे

            स्ट्रीट वेंडर के लिए शुरू की गई आत्मनिर्भर निधि (प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना) के कार्यान्वयन में मध्य प्रदेश अन्य राज्यों की तुलना में शीर्ष स्थान पर है। इस योजना से वर्तमान में राज्य में 378 नगरीय निकायों लाभान्वित किया जा रहा है। अब तक 8,70,330 स्ट्रीट वेंडरों ने योजना के तहत पंजीकरण कराया है, जिनमें से 1,76,000 स्ट्रीट वेंडर्स को पहचान पत्र और वेंडिंग सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। इसके अलावा, राज्य में लगभग 15 करोड़ 50 लाख के ब्याज मुक्त ऋण के 15,500 केसो को मंजूरी दी गई है।

            चीन ने "APSTAR-6D" दूरसंचार उपग्रह का सफलतापूर्वक किया प्रक्षेपण

            चीन ने  अपने Xichang सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च 3B कैरियर रॉकेट के जरिए "APSTAR-6D" दूरसंचार उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर लिया। कमर्शियल उपग्रह 'APSTAR-6D' को चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी द्वारा  विकसित किया गया है। APSTAR-6D वर्ष 2020 में चीन द्वारा लॉन्च किया गया 18 वां रॉकेट है।

            वेद प्रकाश दुदेजा को 'इन्फ्रा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से किया गया सम्मानित

            रेल इन्फ्रा एंड मोबिलिटी बिजनेस डिजिटल अवार्ड्स (RIMBDA) द्वारा वेद प्रकाश दुदेजा को साल 2020 के प्रतिष्ठित ‘इन्फ्रा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह रेल भूमि विकास प्राधिकरण (Rail Land Development Authority-RLDA) के उपाध्यक्ष हैं। उन्हें अवसंरचना विकास में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। उनके नेतृत्व में, RLDA ने विभिन्न कमर्शियल परियोजनाएं, बहुक्रियाशील परिसर, कॉलोनी पुनर्विकास और स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाएं शुरू की हैं।

            HRD मंत्रालय ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए 'Pragyata' दिशा-निर्देश किए जारी

            केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा डिजिटल शिक्षा पर ‘प्रज्ञाता’(Pragyata) दिशा-निर्देश जारी किए गए है। दिशानिर्देशों के अनुसार, प्राइमरी से पहले के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही इसमें आगे उल्लेख किया गया है कि कक्षा 1 से 8 तक के दो ऑनलाइन सत्र और कक्षा 9 से 12 के लिए चार सत्र आयोजित किए जाने चाहिए।
            PRAGYATA दिशानिर्देशों में ऑनलाइन / डिजिटल शिक्षा के आठ चरण- योजना- समीक्षा- व्यवस्था- मार्गदर्शन- याक (बात) - असाइन- ट्रैक- सराहना शामिल हैं।

            रेलवे ने सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ‘पोस्ट कोविड कोच’ का किया निर्माण

            भारतीय रेलवे ने COVID-19 वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयास में एक नया अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ‘पोस्ट कोविड कोच’ विकसित किया है। भारतीय रेलवे की उत्पादन इकाई, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने इस नए पोस्ट COVID कोच को विकसित किया है।

            एडीबी ने अशोक लवासा को नियुक्त किया अपना नया उपाध्यक्ष

            एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) द्वारा मौजूदा चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को एडीबी का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है। हरियाणा कैडर के 1980 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी लवासा को जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था।

            AAI और BEL ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सहयोग करने के लिए किया समझौता

            भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और रक्षा क्षेत्र के सार्वजानिक उपक्रम (Defence Pubic Sector Unit) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हवाई एयरपोर्ट कारोबार में उभरते वैश्विक बाजारों में शामिल होना है। दोनों कंपनियों एयरपोर्ट कारोबार में उभरते वैश्विक अवसरों को संबोधित करने के लिए एक दूसरे की सहायता करेंगी।

            ब्रेट ली बने SportsAdda के नए ब्रांड एंबेसडर

            पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज और क्रिकेट दिग्गज ब्रेट ली को SportsAdda ने अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। SportsAdda एक भारतीय समाचार और सूचना प्लेटफार्म है, जो क्रिकेट, फुटबॉल और कबड्डी से जुड़ी सभी ताजा जानकारी, अपडेट और आंकड़े प्रदान करता है।

            ट्यूनीशिया के प्रधान मंत्री इलिस फाखफाख ने दिया इस्तीफा

            ट्यूनीशिया के प्रधान मंत्री एलिस फाखफाख (Elyes Fakhfakh) ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उनका इस्तीफा एक मुहिम के बाद आया है, जिसमें उन्हें विश्वास मत हासिल करने और देश में संस्थानों के बीच बढ़ रहे संघर्षों से बचने के लिए दिया गया है।
            एलिस फाखफाख (Elyes Fakhfakh) को जनवरी 2020 में ट्यूनीशिया का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। उन पर वर्तमान में उन कंपनियों के साथ संबंध के आरोपों की जांच चल रही हैं जिन्हें सरकारी ठेके दिए गए हुए थे।

            CCI ने Aceso कंपनी द्वारा HCG कंपनी में अधिग्रहण किए जाने को दी मंजूरी

            भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India-CCI) ने एकेसो कंपनी पीटीई लिमिटेड (Aceso) द्वारा हेल्‍थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (HCG) कंपनी में अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। CCI ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

            एयरोस्पेस एवं रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी सम्मेलन के 5वें संस्करण का हुआ आयोजन

            रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने "एयरोस्पेस एवं रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी" सम्मेलन के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन को ‘आत्म निर्भरत भारत मिशन’ के साथ भारत को सशक्त बनाने के विषय पर आयोजित किया गया था। इसे तमिलनाडु डेवलपमेंट एंड प्रमोशन सेंटर (TNTDPC), सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

            हैदराबाद एयरपोर्ट पर बनाई गई भारत की पहली संपर्क रहित कार पार्किंग

            GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (GHIAL) ने COVID-19 के बीच सुरक्षित हवाई अड्डा प्रदान करने के लिए भारत की पहली पूरी तरह से संपर्क रहित एयरपोर्ट कार पार्किंग की शुरुआत की है। इसके अतिरिक्त GHIAL ने NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के साथ मिलकर अपने NETC (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन) FASTag कार पार्किंग का भी विस्तार किया है।

            हैदराबाद के INCOIS ने "स्वछता पखवाड़ा" का किया आयोजन

            हैदराबाद स्थित भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) द्वारा "स्वछता पखवाड़ा" का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान, लोगों को मिशन के उद्देश्यों के बारे में जागरूक करने के लिए खुले में शौच से मुक्त होनाठोस और तरल कचरे का कुशल प्रबंधनसमग्र स्वच्छता आदि जैसी कई गतिविधियाँ आयोजित की गई है। इसमें ITCOocean परिसर में वृक्षारोपण, सिंगल यूज़ प्लास्टिक प्रतिज्ञा और कैंपस सैनिटाइजेशन आदि भी शामिल थी।

            Anji Khad Bridge: J&K में किया जा रहा रेलवे के पहले केबल-स्टे रेल ब्रिज का निर्माण

            रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जम्मू-कश्मीर (J&K) में कटरा और रियासी को जोड़ने वाले भारत के पहले केबल रेल पुल (India's 1st cable-stayed rail bridge) "अंजी खाद पुल" के निर्माण की जानकारी साझा की है। इस पुल को कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का एक भाग है।
            USBRL परियोजना में चेनाब नदी पुल का निर्माण भी शामिल है। चेनाब ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज बन जाएगा।

            एन चंद्रशेखरन और जिम ताइक्लेट को दिया गया साल का 2020 ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 

            टाटा समूह के चेयरमेन, नटराजन चंद्रशेखरन और लॉकहीड मार्टिन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष जिम ताइक्लेट (Jim Taiclet) को US-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 2020 दिया गया है।

            IIT दिल्ली ने विकसित की विश्व की सबसे सस्ती COVID-19 डायग्नोस्टिक किट "Corosure" 

            दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने दुनिया की सबसे सस्ती COVID-19 डायग्नोस्टिक किट "Corosure" विकसित की है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा इस किट को ई-लॉन्च किया गया है। इस किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGR) से भी मंजूरी मिल गई है।


            असम के पोबा रिजर्व फॉरेस्ट को वन्यजीव अभयारण्य में किया जाएगा अपग्रेड

            असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने धेमाजी जिले में स्थित पोबा रिजर्व फॉरेस्ट को वन्यजीव अभयारण्य में तब्दील किए जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा जोनी में लखीमपुर, धेमाजी और माजुली जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक में की गई। 1924 में 10,522 हेक्टेयर क्षेत्र को पोबा रिजर्व फॉरेस्ट घोषित किया गया था, जिसे बड़ी संख्या में वनस्पतियों और जीवों का घर माना जाता है।

            गूगल ने जियो प्लेटफार्मों में खरीदी 7.73% हिस्सेदारी

            IT दिग्गज गूगल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के जियो प्लेटफार्मों की 7.73% हिस्सेदारी 33,737 करोड़ रुपए में खरीदी है। जिसके लिए, दोनों कंपनियों द्वारा बाध्यकारी साझेदारी और निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह निवेश पूरे भारत में डिजिटलीकरण के लाभ का विस्तार करने के लिए गूगल और जियो प्लेटफार्मों के मौजूदा प्रयासों को मजबूत करेगा।
            एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, गूगल 4.36 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्यांकन में निवेश कर रहा है। इसके साथ ही, जियो प्लेटफार्मों में वित्तीय और रणनीतिक निवेशकों का कुल निवेश 1,52,056 करोड़ रुपये है।

            भारतीय मूल के चंद्रिकाप्रसाद संतोखी को चुना गया “सूरीनाम” का राष्ट्रपति 

            भारतीय मूल के चंद्रिकाप्रसाद ‘Chan’ संतोखी को दक्षिण अमेरिकी देश “सूरीनाम” का राष्ट्रपति चुना गया है। पूर्व न्याय मंत्री रहे प्रोग्रेसिव रिफार्म पार्टी (PRP) के संतोखी को निर्विरोध राष्ट्रपति चुना गया। वे पूर्व सैन्य तानाशाह डेसी बॉउटर्स की जगह लेंगे, जिनकी नेशनल पार्टी ऑफ सूरीनाम (NPSदेश को आर्थिक संकट में डालने के कारण मई में हुए चुनाव में हार गई थी।
            सूरीनाम एक पूर्व डच कॉलोनी है, जहाँ भारतीय मूल के लोगों की आबादी बहुत अधिक हैं, यहां भारतीय मूल के लोगों की आबादी 587,000 की आबादी का 27.4 प्रतिशत है।

            मार्कस रैशफोर्ड ने मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से प्राप्त की डॉक्टरेट की मानद उपाधि

            इंग्लैंड के 22 वर्षीय फुटबॉल खिलाड़ी मार्कस रैशफोर्ड मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की मानद उपाधि पाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं। उन्हें यह उपाधि बाल गरीबी के खिलाफ चलाई उनकी मुहिम के लिए दी जाएगी। वह डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करके मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गजों सर एलेक्स फर्ग्यूसन और सर बॉबी चार्लटन के नक्शेकदम पर है।

            मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने Tangams जनजाति पर लिखी पुस्तक का किया विमोचन

            अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा ‘The Tangams: An Ethnolinguistic Study Of The Critically Endangered Group of Arunachal Pradesh’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक अरुणाचल प्रदेश की विलुप्त होती समुदाय की भाषा टंगम्स पर आधारित है, जो अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले के कोगिंग गांव में रहते है।
            यह पुस्तक नई दिल्ली के लुप्तप्राय भाषाओं के केंद्र राजीव गांधी विश्वविद्यालय और हिमालयन पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है। लुप्तप्राय भाषाओं का केंद्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग प्रायोजित केंद्र है।

            यूनिसेफ इंडिया ने युवा लोगों के रोजगार के लिए SAP इंडिया के साथ की साझेदारी 

            यूनिसेफ इंडिया ने देश भर के युवाओं को कैरियर परामर्श देने के लिए SAP इंडिया के साथ साझेदारी की है। दोनों के बीच हुई इस साझेदारी का उद्देश्य COVID-19 के वर्तमान कल और इसके बाद के समय में युवाओं के रोजगार कौशल में सुधार करना है। इस पहल के तहत, यूनीसेफ ने भारत के बेरोजगार युवाओं को डिजिटल शिक्षा के साथ-साथ व्यावसायिक कौशल प्रदान करने के लिए YuWaah (जेनरेशन अनलिमिटेड) के साथ सहयोग किया है।


            तेलंगाना पुलिस ने की "CybHer" अभियान की शुरुआत

            तेलंगाना राज्य पुलिस की महिला सुरक्षा विंग द्वारा कानूनी सहायता केंद्र, सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, हैदराबाद के सहयोग से "CybHer" अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान राज्य में बच्चों और महिलाओं के खिलाफ होने वाले ऑनलाइन अपराध से निपटने के लिए शुरू किया गया है। "CybHer" एक महीने तक चलने वाला वर्चुली अभियान है जो साइबरस्पेस को महिलाओं और बच्चों दोनों के लिए सुरक्षित बनाएगा।

            नाबार्ड ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में विकास परियोजनाओं का किया शुभारंभ

            नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में विकास परियोजना की शुरूआत की हैं। 44 लाख रुपये की परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण उद्यमिता के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ना है। इसके तहत सूक्ष्म स्तर पर ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) के गठन और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

            महाराष्ट्र की पहली महिला निर्वाचन आयुक्त नीला सत्यनारायण का निधन

            महाराष्ट्र की पहली महिला राज्य निर्वाचन आयुक्त (State Election Commissioner) नीला सत्यनारायण का निधन। वह 1972 बैच की IAS अधिकारी थीं। उन्हें राजस्व विभाग के एक अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में उनके संक्षिप्त कार्यकाल के बाद 2009 में महाराष्ट्र के राज्य चुनाव आयुक्त (SEC) के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 05 जुलाई 2014 तक महाराष्ट्र के SEC के रूप में कार्य किया।


            आईओसी ने 2022 डैकर युवा ओलंपिक को 2026 तक किया स्थगित

            सेनेगल और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने 2022 में डैकर में होने वाले युवा ओलंपिक खेलों को स्थगित करने के फैसले पर "पारस्परिक रूप से सहमति" जताई है। युवा ओलंपिक खेल अब साल 2026 में आयोजित किए जाएंगे।
            आईओसी और सेनेगल ने अनुमान लगाया हैं कि इस खबर से कई युवा एथलीटों को निराशा होगी। इसलिए दोनों पक्षों ने इसे समझने  की अपील हैं। इससे पहले, 2020 टोक्यो ओलंपिक को अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब इसका आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक होगा।



            CPJ इंटरनेशनल प्रेस फ़्रीडम अवार्ड्स 2020 के विजेताओं की घोषणा

            कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (CPJ) ने इंटरनेशनल प्रेस फ़्रीडम अवार्ड्स 2020 के विजेताओं की घोषणा की है, जिसमें बांग्लादेश से शाहिदुल आलम, ईरान से मोहम्मद मोसेद, नाइजीरिया से डापो ओलरुन्योमी और रूस से स्वेतलाना प्रोकोपायवा शामिल हैं। सभी चार पत्रकारों को अपनी रिपोर्टिंग के लिए प्रतिशोध में गिरफ्तारी या आपराधिक अभियोजन का सामना करना पड़ा है। उनके अलावा, वकील अमल क्लूनी को ग्वेन इफिल प्रेस फ्रीडम अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जाएगा।

            • शाहिदुल आलम (बांग्लादेश)
            शाहिदुल आलम एक फोटो जर्नलिस्ट और कमेंटेटर हैं। वह पाठशाला मीडिया संस्थान और ड्रिक फोटो लाइब्रेरी के संस्थापक हैं। सोशल मीडिया में ढाका में छात्र विरोध के बारे में एक वीडियो पोस्ट करने के बाद उन्हें अगस्त 2018 से हिरासत में लिया गया था। वे 102 दिनों तक जेल में रहे और नवंबर 2018 में रिहा हुए।
            • मोहम्मद मोजेद (ईरान)
            मोहम्मद मोजेद एक स्वतंत्र आर्थिक रिपोर्टर हैं। सरकारी दबाव में एक सुधारवादी अखबार से इस्तीफा देने के लिए उन्हें मजबूर किया गया क्योंकि उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समाचार प्रकाशित किया था। उन्हें 2019 के अंत में गिरफ्तार किया गया और 2020 की शुरुआत में रिहा कर दिया गया। सरकार की COVID-19 को संभालने के लिए उन्हें फरवरी में फिर से गिरफ्तार किया गया।
            • दापो ओ्लोरुन्योमी (नाइजीरिया)
            वह नाइजीरियाई अखबार प्रीमियम टाइम्स के सह-संस्थापक, सीईओ और प्रकाशक हैं। उन्हें 1995 में छिपने से पहले दो बार गिरफ्तार किया गया था और 2017 में मानहानि के आरोप में उनके अखबार पर एक पुलिस छापे के दौरान एक सहयोगी के साथ गिरफ्तार किया गया था।
            • स्वेतलाना प्रोकोपयेवा (रूस)वह रेडियो फ्री यूरोप / रेडियो लिबर्टी के लिए एक क्षेत्रीय संवाददाता है, जिसे रेडियो स्वोबोडा के नाम से जाना जाता है। उसे दोषी ठहराया गया और 500,000 रूबल (यूएस $ 6,980) का जुर्माना देने का आदेश दिया गया क्योंकि उसने अपने रेडियो शो में आत्मघाती बम विस्फोट की चर्चा की थी।
            •  अमल क्लूनी (ब्रिटेन)वह सार्वजनिक अंतरराष्ट्रीय कानून, अंतरराष्ट्रीय आपराधिक कानून और मानवाधिकारों में विशेषज्ञता प्राप्त है। वह प्रेस की स्वतंत्रता के लिए एक वकील के रूप में काम करती है और कई पत्रकारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वकील के रूप में भी काम किया है।

            आचार्य श्री पुरुषोत्तम प्रियदासजी स्वामीश्री का निधन

            आचार्य श्री पुरुषोत्तम प्रियदासजी स्वामीश्री का COVID-19 के कारण निधन। वह स्वामीनारायण संस्था के प्रमुख थे। वह सन्यासी आचार्यों के वंश में पाँचवें उत्तराधिकारी थे। वह वर्तमान में श्री स्वामीनारायण पीठ के आचार्य थे।
            आचार्य श्री पुरुषोत्तमप्रियादास जी स्वामीश्री महाराज ने अभी तक अपना उत्तराधिकारी नियुक्त नहीं किया था। इस संत-परिषद् मंडल बन्धन में बताई गई प्रक्रिया के बाद, अन्य सभी संतों के सर्वसम्मत समर्थन वाले वरिष्ठ संतों ने सदगुरु शास्त्री श्री जितेन्द्रियप्रियादासजी स्वामी को श्री स्वामीनारायण पीठ का आध्यात्मिक उत्तराधिकारी नियुक्त किया है।

            अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस: 17 जुलाई 

            World Day for International Justice यानि अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय न्याय की मजबूत व्यवस्था को चिन्हित करने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा 17 जुलाई हर साल अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (International Criminal Court) के महत्व के बारे में लोगों को बताने और दुनिया भर में हो रहे गंभीर अपराधों पर केन्द्रित किया जाता है।
            अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस का इतिहास:
            17 जुलाई अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय का दिन है। यह 17 जुलाई 1998 को अपनाई गई ICC की स्थापना संधि, रोम संविधि (Rome Statute) को अपनाने की वर्षगांठ का प्रतीक है, जो लोगों को नरसंहार, मानवता के खिलाफ अपराध, युद्ध अपराधों और आक्रामकता के अपराध से बचाने की कोशिश करता है।

            18 जुलाई - नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस

            संयुक्त राष्ट्र हर साल 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया. यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र के लिए संघर्ष और दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में नेल्सन मंडेला बड़ा योगदान था, उन्हीं की याद में यह दिन मनाया जाता है. नेल्सन मंडेला दिवस एक अवसर है जिसके माध्यम से हमें एक्शन लेना चाहिए और  शांति की दिशा में जाने के लिए  प्रेरित करना चाहिए.

            TIFF 2020 की एंबेसडर बनीं प्रियंका चोपड़ा जोनास

            बॉलीवुड अभिनेता, प्रियंका चोपड़ा जोनास को टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) 2020 के एंबेसडर के रूप में चुना गया है. प्रियंका 50 प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं की सूची में शामिल हो गई हैं, जिन्हें TIFF के एंबेसडर के रूप में आमंत्रित किया गया है. बॉलीवुड फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप को भी TIFF 2020 के लिए चुना गया है.

            कचरे से बिजली बनाएगी उत्तराखंड सरकार

            उत्तराखंड सरकार ने 'Waste to Energy' नामक एक पहल के तहत राज्य में उत्पन्न कचरे से बिजली बनाने का फैसला किया है. उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UEPPCB) के अनुसार, इस कचरे से 5 मेगावाट बिजली पैदा हो सकती है और प्रदूषण पर अंकुश लग सकता है. इस योजना का उद्देश्य पहाड़ी प्रदेश में ठोस कचरे के निपटान के लिए लैंडफिल की अनुपलब्धता की समस्या को हल करना है, प्रदेश में 13 में से 10 जिले पहाड़ी क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं.

            Gabon की पहली महिला PM बनीं Ossouka Raponda

            Rose Christiane Ossouka Raponda को Gabon की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. वह देश की 12 वीं पीएम हैं और Julien Nkoghe Bekale का स्थान ग्रहण करेंगी.

            वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक 2020 में तीसरे स्थान पर है भारत

            ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग रिस्क इंडेक्स 2020 में भारत तीसरा शीर्ष देश है. वार्षिक वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक (एमआरआई) रिपोर्ट अमेरिका स्थित संपत्ति सलाहकार Cushman & Wakefield द्वारा जारी की गई है, ताकि यूरोप, अमेरिका और एशिया-प्रशांत में 48 देशों के बीच वैश्विक विनिर्माण के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों को रैंक किया जा सके. प्रत्येक देश का मूल्यांकन चार प्रमुख क्षेत्रों में किया गया है: Bouncebackability, Conditions, Costs और Risks.



            -------------------------------
            रियल मैड्रिड ने जीता 34 वां ला लीगा खिताब

            स्पेनिश पेशेवर फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड ने मैड्रिड के Estadio Alfredo Di Stefano में Villarreal को 2-1 से हरा का 34वां ला लीगा चैंपियंस का ताज अपने नाम कर लिया है. Karim Benzema विलारियल के खिलाफ 2-1 की जीत के लिए leading scorer थे.

            रियल मैड्रिड ने जीता 34 वां ला लीगा खिताब

            स्पेनिश पेशेवर फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड ने मैड्रिड के Estadio Alfredo Di Stefano में Villarreal को 2-1 से हरा का 34वां ला लीगा चैंपियंस का ताज अपने नाम कर लिया है. Karim Benzema विलारियल के खिलाफ 2-1 की जीत के लिए leading scorer थे.

            अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पैरा-एथलीट रमेश टीकाराम का निधन

            COVID-19 के कारण अर्जुन अवार्डी, पैरा-एथलीट और पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी, रमेश टीकाराम का निधन हो गया. उन्होंने 1995 में नॉटिंघम में एक international meet सहित शॉटपुट और जेवलिन थ्रो में कई पदक जीते. उन्हें 2002 में पैरा-एथलेटिक्स और बैडमिंटन में अपनी उत्कृष्टता के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्होंने 2000 में  विकलांगों के लिए बैडमिंटन स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की स्थापना की और  संस्थापक सचिव बने. जिसे अब पैरा-बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के रूप में जाना जाता है.

            CBSE ने  AI करिकुलम को integrate करने के लिए IBM के साथ की साझेदार

            केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) में कक्षा XI और XII के लिए एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पाठ्यक्रम को एकीकृत किया है. पाठ्यक्रम IBM  (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन) के सहयोग से विकसित किया गया. IBM AI पाठ्यक्रम Work Education और Action  (SEWA) कार्यक्रम के माध्यम से CBSE के Social Empowerment का एक हिस्सा है
            यह पाठ्यक्रम दिल्ली-एनसीआर, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा, केरल, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब (भारत के 13 राज्यों) में लगभग 200 स्कूलों में लॉन्च किया जाएगा. AI पाठ्यक्रम को CBSE की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के Macquarie University और Learning Links Foundation और भारत के 1M1B द्वारा विकसित किया गया था.

            विश्व शतरंज दिवस: 20 जुलाई

            संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 20 जुलाई को World Chess Day यानि विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1924 में पेरिस में की गई अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (International Chess Federation-FIDE) की स्थापना को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग करने की दिशा में FIDE द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को चिन्हित करने के साथ-साथ देखभाल, बात-चीत, एकजुटता और शांति को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है, जिसका लक्ष्य शतरंज कार्यक्रमों के लिए सहयोग और दुनिया के सभी लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण सद्भाव में सुधार लाना है।
            अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस 2020 मनाने के लिए शीर्ष शतरंज खिलाड़ी एक उच्च स्तरीय आभासी कार्यक्रम  “Chess for Recovering Better” में हिस्सा लेंगे।


            18 जुलाई - नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस

            संयुक्त राष्ट्र हर साल 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया. यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र के लिए संघर्ष और दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में नेल्सन मंडेला बड़ा योगदान था, उन्हीं की याद में यह दिन मनाया जाता है. नेल्सन मंडेला दिवस एक अवसर है जिसके माध्यम से हमें एक्शन लेना चाहिए और  शांति की दिशा में जाने के लिए  प्रेरित करना चाहिए. 


            नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले कॉर्डी टिंडेल विवियन का निधन

            रेव मार्टिन लूथर किंग जूनियर के साथ काम करने वाले और नागरिक अधिकारों की वकालत करने वाले, द रेव कॉर्डी टिंडेल विवियन (Cordy Tindell Vivian) का निधन। इसके अलावा उन्होंने साउथ क्रिस्चियन लीडरशिप कॉन्फ्रेंस (SCLC) का नेतृत्व किया और 2012 में इसके अंतरिम अध्यक्ष बन गए थे। साथ ही उन्होंने दक्षिण में बसों को एकीकृत करने और अहिंसक विरोध में प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को एकीकृत करने के लिए फ्रीडम राइड्स के आयोजन में भी मदद की।

            ICAT ने "ASPIRE" नामक ई-पोर्टल किया लॉन्च

            इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) द्वारा "ऑटोमोबाइल सॉल्यूशंस पोर्टल फॉर इंडस्ट्री, रिसर्च एंड एजुकेशन (ASPIRE)" नामक एक ई-पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल जानकारी और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान मदद से भारतीय मोटर वाहन उद्योग की तकनीकी क्षमता में सुधार लाने  और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और देश के समग्र सामाजिक-आर्थिक प्रगति सहित ऑटोमोबाइल क्षेत्र के विकास को सक्षम करने के लिए लॉन्च किया गया है।

            स्ट्रीट वेंडरों के लिए आत्मनिर्भर निधि (PM स्वनिधि) मोबाइल ऐप का हुआ शुभारंभ

            हाल ही में पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (PM स्वनिधि) मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की गई है। इसका उद्देश्य योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों के ऋण आवेदनों की सोर्सिंग और प्रोसेसिंग के लिए, ऋण प्रदाता संस्थानों (LI) और उनके फील्ड कार्यकर्ताओं को अनुकूल डिजिटल इंटरफेस प्रदान करना है। मोबाइल ऐप का शुभारंभ डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है और जो इस योजना की अधिकतम कवरेज सुनिश्चित करेगा।

            संयुक्त अरब अमीरात ने अपना पहला मार्स मिशन "Hope" किया लांच

            संयुक्त अरब अमीरात द्वारा अपना पहला "मंगल" मिशन "Hope" लॉन्च किया गया है। इस मिशन की मदद से, यूएई का लक्ष्य पहली बार दैनिक और बदलते मौसमी हालातों का अध्ययन करते हुए मार्टियन वातावरण की पूरी जानकारी उपलब्ध कराना है। जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से 1:58 बजे (यूएई समयानुसार) लाल ग्रह के लिए लॉन्च किए गए मानव रहित "होप" मंगल मिशन के सात महीनों की यात्रा के बाद फरवरी 2021 तक मंगल की कक्षा में प्रवेश करने की उम्मीद है, जो सात अमीरात के गठबंधन यानी यूएई के एकीकरण की 50वीं वर्षगांठ भी है। "होप" मिशन की आगे की यात्रा दुबई के मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र (MBRSC) द्वारा ट्रैक की जाएगी।

            प्रख्यात गणितज्ञ सी एस शेषाद्रि का निधन

            स्वतंत्रता के बाद के समय के सबसे प्रख्यात भारतीय गणितज्ञ, प्रोफेसर सी एस शेषाद्री का निधन। वह चेन्नई गणित संस्थान के संस्थापक और निदेशक-एमेरिटस थे, जो भारत में गणित के अध्ययन के लिए एक संस्थान था।

            वित्त मंत्री तीसरी G20 FMCBG बैठक में शामिल

            वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सऊदी अरब प्रेसीडेंसी के तहत तीसरी G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक की गयी। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया। बैठक के दौरान, प्रतिभागियों ने वर्ष 2020 के लिए अन्य G20 वित्त ट्रैक प्राथमिकताओं के साथ COVID-19 महामारी संकट के विकास के बीच वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर विचार-विमर्श किया।
            वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक के दौरान, निर्मला सीतारमण ने COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत द्वारा उठाए गए उपायों जैसे कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, कृषि और MSME क्षेत्रों को विशेष समर्थन, ग्रामीण रोजगार गारंटी उपाय आदि पर प्रकाश डाला।

            लुईस हैमिल्टन ने जीता हंगरी ग्रां प्री 2020

            लुईस हैमिल्टन ने हंगरी के मोगोरोड, हंगरिंग में फॉर्मूला -1 हंगरी ग्रां प्री 2020 जीता। दूसरे स्थान पर मैक्स वेरस्टापेन (डच-रेड बुल), तीसरे स्थान पर वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज- फिनलैंड) रहे। हंगरी ग्रां प्री 2020 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की तीसरी रेस थी।

            बॉलीवुड निर्देशक रजत मुखर्जी का निधन

            बॉलीवुड निर्देशक रजत मुखर्जी का निधन हो गया है। उनकी आयु 50 वर्ष से अधिक थी, उन्हें 2001 में रिलीज़ हुई प्यार तूने क्या किया और विवेक ओबेरॉय और अंतरा माली अभिनीत सड़क जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता था, जो 2002 में रिलीज़ हुई थी।

            मोरिसाना कॉयेट ​​और मारियाना वर्दिनॉयनिस बने 2020 नेल्सन मंडेला पुरस्कार विजेता

            गिनीयन डॉक्टर मोरिसाना कॉयेट ​​और ग्रीस की मारियाना वर्दिनॉयनिस को 2020 नेल्सन मंडेला पुरस्कार विजेता चुने गये हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद-बंदे ने पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की है, जो उन व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है, जो मानवता की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं

            -------------------------------
            यूपी सरकार ने अनुसूचित जातियों के लिए शुरू की 'नवीन रोजगार छतरी योजना’

            उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास के लिए 'नवीन रोजगार छतरी योजना’ शुरू की है। उन्होंने 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना’ के तहत 3,484 लाभार्थियों को ऑनलाइन 17.42 करोड़ की वित्तीय सहायता भी हस्तांतरित की और रायबरेली, गोरखपुर, बस्ती, मेरठ, आजमगढ़ और मुरादाबाद जिलों के कुछ लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। राज्य सरकार लोगों को आत्म निर्भर बनाने के लिए वित्तीय मदद बढ़ा रही है।


            जर्मनी के फॉरवर्ड फुटबॉलर और विश्व कप विजेता आंद्रे शूरले ने रिटायरमेंट का किया ऐलान

            जर्मनी फॉरवर्ड खिलाड़ी और विश्व कप विजेता टीम के सदस्य आंद्रे शूरले (Andre Schurrle) ने फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने 2014 अपने देश के लिए फीफा विश्व कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने जर्मनी के लिए खेले 57 मैचों में कुल 22 गोल किए। इसके अलावा वे 2013-15 तक चेल्सी के लिए खेले और 2015 में प्रीमियर लीग विजेता पदक भी जीता था।


            अश्विनी कुमार तिवारी बनाए गए SBI कार्ड के नए एमडी और सीईओ

            SBI कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज द्वारा अश्विनी कुमार तिवारी को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 1 अगस्त, 2020 से शुरू होने वाला उनका कार्यकाल दो साल की अवधि का होगा। उन्हें इस पद के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा नामित किया गया था।

            -------------------------------
            एस हुसैन जैदी का नया उपन्यास "द एंडगेम" प्रकाशित

            अपराध लेखक(Crime writer), एस हुसैन जैदी ने एक नया उपन्यास "द एंडगेम" लिखा है, जो राजनीति, विश्वासघात और अकल्पनीय आतंक पर आधारित है। पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। "द एंडगेम" पाठकों को काम पर जटिल राजनीतिक मशीनरी का क्लोज-अप देता है, जिसमें राज्य सुरक्षा, रक्षा सेवाएं, और खुफिया एजेंसियां जैसे -एक्सप्लोसिव क्लाइमेक्स तक सभी शामिल हैं।


            पी प्रवीण सिद्धार्थ को नियुक्त किया गया राष्ट्रपति का नया निजी सचिव

            2001 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी, पी प्रवीण सिद्धार्थ को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का नया निजी सचिव नियुक्त किया गया है। सिद्धार्थ पहले से ही राष्ट्रपति सचिवालय में स्पेशल ड्यूटी (OSD) के अधिकारी के रूप में सेवारत हैं। वह विक्रम सिंह की जगह लेंगे, जिन्हें अब शिपिंग मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

            मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन

            मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन। 11 जून से लखनऊ में उनका इलाज चल रहा था, जिसके बाद लंबी बीमारी के चलते उनका निधन हो गया। उनके इलाज के दौरान, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

            इंडिया बिजनेस काउंसिल करेगी 45 वीं इंडिया आईडियॉज समिट 2020 की मेजबानी

            भारतीय व्‍यापार परिषद (India Business Council) द्वारा 22 जुलाई को 45 वीं इंडिया आईडियॉज समिट 2020 की मेजबानी की जाएगी। इस शिखर सम्मेलन में व्‍यापार और सरकार से जुड़े प्रमुख नेता भारत और अमरीका की भविष्य की साझेदारी और वैश्‍विकरण के रूझानों, व्‍यापार और निवेश तथा कोविड-19 के बाद के समय की कार्यशैली के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस वर्ष का सम्मेलन "Building a Better Future" पर केन्द्रित है।

            अमेरिका में नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले जॉन लुईस का निधन

            नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले जॉन लुईस (John Lewis) का निधन। लुईस लंबे समय तक अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (U.S. House of Representatives) के सदस्य भी रहे थे। लुईस, मार्टिन लूथर किंग जूनियर (Martin Luther King Jr) के समर्थक थे, और उन्होंने अपने जीवन के अंतिम समय तक नागरिक अधिकारों और मानवाधिकारों की अपनी लड़ाई को जारी रखा था। लुइस नागरिक अधिकारों के लिए आंदोलन करने वाले 'बिग सिक्स' नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं में से एक थे। वे अंतिम बार लोगों के बीच नस्लीय न्याय के लिए किए जा रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे, जो जून में अमेरिका शुरू होकर पूरी दुनिया भर में फैल गए।


            CBDT ने MSME मंत्रालय  के साथ डेटा साझा करने के लिए किया समझौता

            केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MoMSME) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के अनुसार, CBDT द्वारा MoMSME के साथ आयकर रिटर्न (ITR) संबंधित जानकारी साझा की जाएगी। MoMSME को मानदंडों के अनुसार, साझा किए डेटा से उद्यमों की जांच करने तथा उन्हें सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणियों में वर्गीकरण करने की सुविधा प्राप्त होगी।

            MYAS ने युवाओं में स्वैच्छिकता को बढ़ावा देने के लिए यूनिसेफ के साथ की साझेदारी

            युवा मामलों और खेल मंत्रालय (MYAS) ने भारत सरकार के संकल्प को मजबूत करने के लिए यूनिसेफ के साथ साझेदारी की है, ताकि 1 करोड़ युवा स्वयंसेवकों को देश के आत्मनिर्भर भारत बनने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने भारत के युवाओं में स्वैच्छिकता को बढ़ावा देने के लिए YuWaah (यूनिसेफ द्वारा गठित एक बहु-हितधारक मंच) के लिए एक वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए है। 

            दिल्ली में किया गया भारत के पहले सार्वजनिक EV चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन

            केन्द्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह द्वारा नई दिल्ली के चेल्म्सफोर्ड क्लब में भारत के पहले सार्वजनिक EV (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया गया। सार्वजनिक ईवी चार्जिंग प्लाजा को भारत में ई-मोबिलिटी को सर्वव्यापी और सुविधाजनक बनाने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के सहयोग से एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) द्वारा स्थापित किया गया है।


            केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों के लिए "मनोदर्पण" पहल का किया शुभारंभ

            केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा "मनोदर्पण" पहल की शुरूआत की गई है। "मनोदर्पण" मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए शुरू की गई एक पहल है। यह पहल COVID-19 के दौरान और उसके बाद, छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने वाली गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करेगी।

            ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर बैरी जरमन का निधन

            ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व मैच रेफरी बैरी जरमन का निधन। उनका जन्म 17 फरवरी 1936 को हुआ था। उन्होंने 1959 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। 1966 में ग्राउट के रिटायरमेंट के बाद वह ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर के लिए पहली पसंद थे।

            हरसिमरत कौर बादल ने मिजोरम में "जोरम मेगा फूड पार्क" का किया उद्घाटन

            केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल द्वारा मिज़ोरम में "जोरम मेगा फूड पार्क" का उद्घाटन किया गया है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। इस मेगा फूड पार्क से किसानों, उत्पादकों, प्रोसेसर, उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा और पूर्वोत्‍तर में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

            रक्षा मंत्रालय ने बारूदी सुरंग हटाने वाले उपकरणों की खरीद के लिए BEMLके साथ किया समझौता

            रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण इकाई (Acquisition Wing) ने टैंक T-90 S/SK के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले उपकरणों की खरीद के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा टैंक T-90 S/SK के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले 1,512 उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी गई है। इस खरीद की अनुमानित लागत 557 करोड़ रुपये है। इन उपकरणों को टी-90 टैंकों में फिट किया जाएगा जिससे ऐसे टैंको को बारूदी सुरंग बिछे क्षेत्रों में आसानी से आने जाने की सुविधा होगी। 

            ICC T20 वर्ल्ड कप को 2022 तक के लिए किया गया स्थगित

            अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले पुरूषों के T20 विश्व कप को COVID-19 के कारण स्थगित करके 2022 में आयोजित किए जाने की अधिकारिक घोषणा की गई है। 

            दिग्गज ओडिया अभिनेता बिजय मोहंती का निधन

            वयोवृद्ध ओडिया अभिनेता बिजय मोहंती का निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर कलाकार के रूप में की और बाद में फिल्मों में आने से पहले कई नाटकों का निर्देशन किया। उनकी पहली फिल्म, चिलिका टायर में उनके प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले थे। वह फिल्मों में विलेन की भूमिकाओं के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं, जिनमें समय बड़ा बलवान, नागा फासा, सहरी बाघा, डंडा बालुंगा और चाका भूनरी फिल्मे शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 2014 के आम चुनाव में भुवनेश्वर लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था।

            दिल्ली कैबिनेट ने "मुख्‍यमंत्री घर घर राशन योजना" को दी मंजूरी

            दिल्ली के मंत्रिमंडल ने "मुख्‍यमंत्री घर घर राशन योजना" को मंजूरी दे दी है, इसके तहत अगले छह से 7 महीने में राशन की होम डिलीवरी शुरू हो जाएगी और साथ ही, इसे केंद्र सरकार की "एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड" (one nation, one ration card) योजना से जोड़ दिया जाएगा। इस योजना से लाभार्थियों के घर पर ही राशन पहुंचाया जाएगा, जिसके लिए अभी उन्हें राशन की दुकानों पर जाना पड़ता है।

            रक्षा मंत्रालय ने बारूदी सुरंग हटाने वाले उपकरणों की खरीद के लिए BEMLके साथ किया समझौता

            रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण इकाई (Acquisition Wing) ने टैंक T-90 S/SK के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले उपकरणों की खरीद के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा टैंक T-90 S/SK के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले 1,512 उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी गई है। इस खरीद की अनुमानित लागत 557 करोड़ रुपये है। इन उपकरणों को टी-90 टैंकों में फिट किया जाएगा जिससे ऐसे टैंको को बारूदी सुरंग बिछे क्षेत्रों में आसानी से आने जाने की सुविधा होगी।

            स्पेनिश उपन्यासकार जुआन मार्से का निधन

            स्पेनिश उपन्यासकार, जुआन मार्से (Juan Marse) का निधन। वह पिछले कुछ दशकों से स्पेन के सबसे सम्मानित उपन्यासकारों में शुमार थे और वे 2008 के स्पैनिश-भाषा में दुनिया के शीर्ष साहित्य पुरस्कार, Cervantes Prize के विजेता थे। उनका सबसे प्रसिद्ध उपन्यास “Úlitmas trades on Teresa” (“Last Afternoons with Teresa”) 1965 में प्रकाशित हुआ था।

            कुलमीत बावा होंगे भारत में SAP के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक

            कुलमीत बावा को Systems, Applications & Products in Data Processing (SAP) द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अपना अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किए जाने की घोषणा की गई है। वह देब दीप सेनगुप्ता का स्थान लेंगे।

            -------------------------------
            रमेश बाबू को नियुक्त किया गया करूर वैश्य बैंक का नया MD और CEO

            करूर वैश्य बैंक के निदेशक मंडल द्वारा रमेश बाबू को बैंक का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। साथ ही, उन्हें अतिरिक्त निदेशक का पदभार भी सौपा गया है।


            भारत में लागू हुआ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019

            Consumer Protection Act, 2019: भारत में 20 जुलाई 2020 से उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 लागू हो गया है। इसने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को बदला है। इस नए अधिनियम की शुरुआत खरीदारों को न केवल पारंपरिक विक्रेताओं से बल्कि नए ई-कॉमर्स खुदरा विक्रेताओं / मंचों से भी सुरक्षा प्रदान करने के लिए की गई है। यह नया अधिनियम उपभोक्ताओं को सशक्त बनायेगा और इसके विभिन्न अधिसूचित नियमों व प्रावधानों के माध्यम से उनके अधिकारों की रक्षा करने में मदद करेगा।

            CBIC ने डेटा एक्सचेंज के लिए CBDT के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

            केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के साथ दोनों संगठनों के बीच डेटा के आसान आदान-प्रदान को सुनिश्चित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के अंतर्गत, दोनों संगठन एक दूसरे के साथ स्वचालित और नियमित रूप से डेटा और जानकारी साझा करेंगे। साथ ही, दोनों संस्था अपने संबंधित डेटाबेस में उपलब्ध ऐसी किसी जानकारी का भी एक-दूसरे के साथ आदान-प्रदान करेंगे, जिसकी उपयोगिता दूसरे संगठन के लिए हो सकती है।

            PNB ने फेस मास्क और सैनिटाइज़र वितरित करने के लिए शुरू किया देशव्यापी अभियान

            पंजाब नेशनल बैंक द्वारा COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए फेस मास्क और सैनिटाइज़र वितरित करने के लिए एक देशव्यापी अभियान शुरू किया है। पीएनबी के इस अभियान का शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा किया गया। पीएनबी द्वारा यह अभियान कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (Corporate social responsibility) के तहत शुरू किया गया है।


            भारत-मालदीव ने माले में "आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं" शुरू करने के लिए किया समझौता

            भारत और मालदीव ने मालदीव की राजधानी माले में 'आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं' को शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। आपातकालीन चिकित्सा सेवा भारत द्वारा पड़ोसी देशों के लिए 20 मिलियन अमरीकी डालर की अनुदान सहायता के तहत वित्तपोषित की गई है। इससे देशों के बीच सहयोग बढ़ाने, विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के क्षेत्रों में कठिन समय के दौरान आपदा जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी।

            CSIR-CMERI ने कार्यस्थल के लिए कोविड सुरक्षा प्रणाली (COPS) का किया अनावरण

            दुर्गापुर स्थित CSIR-CMERI द्वारा कार्यस्थलों के लिए कोविड सुरक्षा प्रणाली (COVID Protection System) का अनावरण किया गया है। कार्यस्थल के लिए COPS में तीन इकाइयाँ शामिल है, जिनमें संपर्क रहित सोलर बेस्ड इंटेलिजेंट मास्क ऑटोमेटेड डिस्पेंसिंग यूनिट कम थर्मल स्कैनर (IntelliMAST), टचलेस नल (TouF) और 360 डिग्री कार फ्लशर शामिल हैं।

            SpaceX ने लॉन्च किया दक्षिण कोरिया का पहला सैन्य उपग्रह "ANASIS-II" 

            SpaceX द्वारा दक्षिण कोरिया के पहले सैन्य उपग्रह "ANASIS-II" का सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। इस उपग्रह को फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा भूस्थिर अंतरण कक्षा (geostationary transfer orbit) में स्थापित किया गया था। इसे अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया।
            इस प्रक्षेपण के साथ, दक्षिण कोरिया सैन्य-संचार उपग्रह (military communications satellite) का स्वामित्व वाला 10 वां देश बन गया है, जो सटीक और सुरक्षित सैन्य सूचना प्रदान करेगा। इस उपग्रह की अपनी 36,000 किलोमीटर दूर कक्षा में 2 सप्ताह में पहुंचने की उम्मीद है। इसके परीक्षण के बाद अक्टूबर में दक्षिण कोरिया की सेना इसकी कमान अपने हाथों में ले लेगी।


            .

            अर्नब चौधरी को दिया जएगा टूनज़ मीडिया अवार्ड

            एनीमेशन मास्टर्स समिट (AMS) 2020डिजिटल संस्करण के तहत टूनज़ मीडिया ग्रुप (TMG) द्वारा शुरू किए गए 'लीजेंड ऑफ़ एनिमेशन' पुरस्कार मरणोपरांत महान एनीमेशन निर्देशक अर्नब चौधुरी को दिया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें भारत के एनीमेशन और मनोरंजन उद्योग में दिए उनके अमूल्य योगदान के लिए दिया जा रहा है।

            भारतीय और अमेरिकी नौसेनाओं ने हिंद महासागर में किया PASSEX नौसैनिक अभ्यास

            भारतीय नौसेना द्वारा हिंद महासागर में अमेरिकी नौसेना के साथ मिलकर एक उच्चस्तरीय संयुक्त नौसैनिक अभ्यास पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) का आयोजन किया गया है। पैसेज एक्सरसाइज को वायु रक्षा सहित प्रशिक्षण और बेहतर तालमेल कायम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

            ओला ने वैश्विक ग्राहकों के लिए की एंटरप्राइस मोबिलिटी समाधान ‘Ola Corporate’ की शुरुआत

            भारत के मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ओला ने वैश्विक बाजारों में अपने उद्यम मोबिलिटी समाधान ‘Ola Corporate’ की शुरुआत की है। यह ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन के सभी ग्राहकों के लिए एंटरप्राइस की पेशकश को पूरा करेगा।

            भारतीय सेना को सटीक निगरानी के लिए मिला 'भारत' ड्रोन

            रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा भारतीय सेना को 'भारत' नामक ड्रोन सौंप दिए गए हैं। स्वदेशी रूप से विकसित किए गए यह ड्रोन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित पहाड़ी इलाकों में सटीक निगरानी करने के लिए दिए गए हैं।

            नई दिल्ली में शुरू हुआ भारतीय वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन 

            रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली स्थित वायु सेना मुख्यालय (वायु भवन) में वायु सेना कमांडरों के सम्मेलन (AFCC) का उद्घाटन किया है। इस सम्मेलन को "IAF in the Next Decade" (अगले दशक में भारतीय वायु सेना) विषय के साथ आयोजित किया जा रहा है।


            1980 ओलंपिक को मैस्कॉट देने वाले विक्टर चिज़िकोव का निधन

            1980 के मास्को समर ओलंपिक के शुभंकर भूरे भालू "Misha" के निर्माता विक्टर चिज़िकोव (Viktor Chizhikov) का निधन। उनकी ड्रॉइंग का इस्तेमाल लोकप्रिय पत्रिकाओं में किया गया था, जिसमें "यंग नेचुरलिस्ट", "ट्विंकल", "फनी पिक्चर्स" और "मुरझानका" शामिल हैं।

            भारत में देखा गया दुर्लभ पीला कछुआ

            ओडिशा के बालासोर जिले के एक किसान बासुदेव महापात्रा ने पीले रंग की प्रजाति के एक कछुए को देखा है, जिसके विशेषज्ञों ने एल्बिनिज़्म (albinism) के होने का अनुमान लगाया है। इस कछुए को "भारतीय फ्लैप शेल कछुए" के रूप में भी जाना जाता है। यह कछुआ आमतौर पर पाकिस्तान, श्रीलंका, भारत, नेपाल, बांग्लादेश और म्यांमार में पाया जाता है। यह सर्वाहारी है, जिसके आहार में मेंढक, घोंघे और यहां तक कि कुछ जलीय वनस्पति भी शामिल हैं।

            ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण के नतीजे आये सकारात्मक

            ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और AstraZeneca Plc द्वारा समर्थित COVID-19 वैक्सीन के इसानों पर किए गए परीक्षण में सकारात्मक परिणाम सामने आये है। शोधकर्ताओं ने अपने प्रायोगिक COVID-19 वैक्सीन में पाया है कि इससे 18 से 55 वर्ष की आयु के लोगों में दोगुनी प्रतिरक्षा क्षमता उत्पन्न यानि शरीर में एंटबॉडीज भी बनाईं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम भी किया। ऑक्सफोर्ड द्वारा वैक्सीन को रोग को रोकने और संचरण को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जेनर इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के निदेशक डॉ. एड्रियन हिल, इस वैक्सीन के बारे में बताते हैं, “this vaccine triggers both arms of the immune system" यानि "यह टीका प्रतिरक्षा प्रणाली के दोनों पहलुओं को ट्रिगर करता है"।

            सुमित देब होंगे NMDC के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) 

            सुमित देब को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (National Mineral Development Corporation-NMDC) का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है। देब वर्तमान में NMDC के निदेशक (कार्मिक) पद पर कार्यरत हैं। NMDC के सीएमडी के रूप में उनका कार्यकाल 28 फरवरी, 2023 तक का रहेगा। वे NMDC के सीएमडी के रूप में एन बैजेंद्र कुमार को स्थान लेंगे, जो 31 जुलाई 2020 को सीएमडी के पद सेवानिवृत्त होंगे।

            पीसी कांडपाल को बनाया गया एसबीआई जनरल इंश्योरेंस का MD एवं CEO

            प्रकाश चंद्र कांडपाल को गैर-जीवन बीमा कंपनी एसबीआई जनरल इंश्योरेंस का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (managing director & Chief Executive Officer) नियुक्त किया गया है। वह जून 2019 से एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के डिप्टी सीईओ के रूप में सेवारत हैं। वह पूषण महापात्रा की जगह लेंगे जिन्हें अब निदेशक (रणनीतिक निवेश और डिजिटल पहल) के पद  नियुक्त किया गया है।

            NPCI ने आवर्ती भुगतान के लिए UPI AutoPay सुविधा का किया शुभारंभ

            भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India-NPCI) द्वारा बार-बार किए जाने वाले भुगतान (recurring payment) के लिए UPI AutoPay सुविधा की शुरूआत की गई है। उपभोक्ता नई सुविधा से 2000. रुपये तक की राशि के मोबाइल बिल, बिजली बिल, ईएमआई भुगतान, एंटरटेनमेंट / ओटीटी सब्सक्रिप्शन, बीमा, म्यूचुअल फंड, कर्ज भुगतान, आवागमन अथवा मेट्रो का भुगतान जैसे आवर्ती भुगतान किसी भी यूपीआई ऐप के जरिये कर सकेंगे, जिसके लिये पिन की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक को 2000 से अधिक राशि राशि के भुगतान के लिये हर बार पिन की आवश्यकता होगी। UPI यूजर्स UPI ID, QR स्कैन या इंटेंट के जरिए ई-मैंडेट बना सकेंगे।

            भारत ने ATGM "ध्रुवस्त्र" का किया सफल परीक्षण

            भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल 'ध्रुवस्त्र' का उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह उड़ान परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया। 'ध्रुवस्त्र' एक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) है जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। यह 'नाग हेलिना' हेलीकॉप्टर का एक संस्करण है।

            चीन ने मंगल के लिए लॉन्च किया अपना पहला स्वतंत्र मिशन "Tianwen-1"

            चीन ने गुरुवार को स्वतंत्र रूप से अपने पहले मंगल मिशन "Tianwen-1" का सफल लॉन्च किया है। दक्षिण चीन के हैनान प्रांत स्थित वेंशांग स्पेस लॉन्च सेंटर से चीन के सबसे बड़े लॉन्च वीइकल मार्च-5 रॉकेट के जरिए 5 टन वजनी अंतरिक्ष यान Tianwen-1 का  लॉन्च किया गया।। इससे पहले चीन ने 2011 में रूसी रॉकेट के जरिए मंगल ग्रह के लिए एक डेस्टिन ऑर्बिटर लॉन्च किया था, लेकिन रॉकेट में आई खराबी के कारण मिशन फैल हो गया था।


            LIC ने यूबीआई के साथ पॉलीसी वितरित करने के लिए किया समझौता

            भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कॉरपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के साथ हुए अपने विलय के बाद एलआईसी पॉलिसियों को वितरित करने के लिए कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते की घोषणा की है।

            छत्तीसगढ़ सरकार ने "गोधन न्याय योजना" का किया शुभारंभ

            छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने "गोधन न्याय योजना" की शुरुआत की है। यह योजना पशु पालकों को बढ़ावा देने, पशुधन की सुरक्षा सुनिश्चित करने, पशुपालकों को अतिरिक्त आय अर्जित करने, आवारा पशुओं द्वारा खुले चराई की समस्या से निपटने में मददगार होगी और जैविक उर्वरकों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अन्य चीजों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी।

            आलोक मिश्रा होंगे MFIN के नए CEO और निदेशक

            माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN) ने आलोक मिश्रा को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और निदेशक नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति 1 अगस्त 2020 से लागू होगी। डॉ. मिश्रा वर्तमान सीईओ, हर्ष श्रीवास्तव से पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्होंने MFIN में 2 साल से अधिक समय तक सेवाए देने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया है।


            बैंक ऑफ बड़ौदा ने 'इंस्टा क्लिक सेविंग अकाउंट' किया लॉन्च

            भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ‘Insta Click Savings Account’ सेवा की शुरूआत की है, जो पूरी तरह से पेपरलेस डिजिटल ऑनलाइन बचत खाता है।


            एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए NSDC के साथ की साझेदारी

            एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) ने ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को वित्तीय सेवाओं पर प्रशिक्षित करने और उन्हें इस क्षेत्र में रोजगार तलाशने और उद्यमी बनने में मदद करने के लिए सहयोग किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं के अनुसार कौशल विकास कार्यक्रमों को डिजाइन और संचालित करना है और उन्हें ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए साधनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

            बजाज फाइनेंस के अध्यक्ष राहुल बजाज ने दिया इस्तीफा

            बजाज फाइनेंस के वर्तमान गैर-कार्यकारी अध्यक्ष, राहुल बजाज ने 31 जुलाई, 2020 को अपने पद से हटने का निर्णय किया है। उनकी जगह उनके बेटे संजीव बजाज (कंपनी के वर्तमान उपाध्यक्ष) लेंगे। हालाँकि राहुल बजाज कंपनी में गैर-कार्यकारी गैर-स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम जारी रखेंगे।

            तुर्कमेनिस्तान को विश्व व्यापार संगठन से मिला ऑब्जर्वर का दर्जा

            विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) जनरल काउंसिल ने मध्य एशियाई देश तुर्कमेनिस्तान को "ऑब्जर्वर" का दर्जा दिए जाने की घोषणा की है। विश्व व्यापार संगठन से ऑब्जर्वर का दर्जा मिलने के बाद, तुर्कमेनिस्तान इस व्यापार निकाय के साथ औपचारिक संबंध बनाने करने वाला अंतिम पूर्व सोवियत गणराज्य बन गया है। तुर्कमेनिस्तान इस संगठन का 25 वां ऑब्जर्वर बन गया है।

            -------------------------------
            पंजाब सरकार ने कौशल विकास के लिए IIT-Ropar के साथ किया समझौता

            पंजाब सरकार ने कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए रोपड़ स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

            गृह मंत्री ने नई दिल्ली में "वृक्षरोपण अभियान" का किया शुभारंभ

            नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा "वृक्षरोपण अभियान" शुरू किया गया है। कोयला मंत्रालय ने  सभी कोयला/ पीएसयू के साथ मिलकर इस अभियान को चलाया है। "वृक्षरोपण अभियान" के तहत, "समाज द्वारा वृक्षारोपण" को बढ़ावा देने के लिए कोयला, लिग्नाइट पीएसयू, कॉलोनियों, कार्यालयों और अन्य उपयुक्त क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा।

            DRDO ने लेह के DIHAR में की COVID-19 परीक्षण सुविधा की स्थापना 

            रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा लेह स्थित प्रयोगशाला डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च (DIHAR) में COVID-19 परीक्षण सुविधा की स्थापना गई है। यह परीक्षण सुविधा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना मामलों की पहचान के उद्देश्य से परीक्षण की दर को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। प्रति दिन 50 नमूनों की जांच करने में सक्षम इस परीक्षण सुविधा केंद्र में संक्रमित व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखने में मदद करेगी।

            एझिमाला में शुरू हुआ भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र

            वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला द्वारा भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र को कमीशन किया गया है। यह 3 मेगावाट का वाला सौर ऊर्जा संयंत्र है जिसे भारत सरकार के ‘नेशनल सोलर मिशन’ पहल के अनुरूप में स्थापित किया गया है जिसका उद्देश्य 2022 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

            नागपुर के एम्स ने Covid-19 रोगियों को ट्रैक करने के लिए  ‘smart wristband’ किया लॉन्च

            नागपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने Covid-19 संक्रमित और संदिग्ध रोगियों की प्रभावी ट्रैकिंग और निगरानी के लिए एक ‘smart wristband’ को डिजाइन एवं विकसित किया है।
            यह नया रिस्टबैंड उपकरण आईआईटी जोधपुर और आईआईटी नागपुर द्वारा मिलकर डिज़ाइन किया गया है, जो कोरोनोवायरस रोगियों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए उपयोग किए जाने वाले मौजूदा ऑनलाइन मोबाइल ऐप की समस्याओं को दूर करेगा।

            CCI ने अडानी पोर्ट्स द्वारा KPCL के अधिग्रहण को दी मंजूरी 

            भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (Adani Ports) द्वारा कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित संयोजन के अनुसार, अडानी पोर्ट्स, KPCLके इक्विटी शेयरहोल्डिंग के साथ-साथ प्रबंधन नियंत्रण का अधिग्रहण भी करेगा ।

            अडानी पोर्ट्स एकीकृत पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज प्रोवाइडर है और लॉजिस्टिक्स चेन का प्रबंधन करता है। कंपनी वर्तमान में छह तटीय राज्यों गुजरात, गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा के दस घरेलू बंदरगाहों में मौजूद है।
            KPCL, आंध्र प्रदेश सरकार के साथ हुए, वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की तारीख से 30 साल की अवधि के लिए (बिल्ड-ऑपरेट-शेयर-ट्रांसफर) के आधार पर रियायत समझौते के अनुसार, आंध्र प्रदेश के कृष्णापट्टनम में गहरे पानी के बंदरगाह को विकसित करने तथा संचालित करने का कार्य कर रहा है, और इस समझौते को और 20 साल की अवधि के लिए विस्तार दिया जा सकता है।

            -------------------------------
            सोनू सूद ने प्रवासियों की मदद के लिए 'प्रवासी रोज़गार' ऐप की लॉन्च

            बॉलीवुड अभिनेता, सोनू सूद ने प्रवासियों को पूरे देश में नौकरी के अवसर तलाशने में सहायता कराने के लिए 'प्रवासी रोज़गार' ऐप लॉन्च की है। देश के विभिन्न हिस्सों में प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार के सही अवसर तलाशने के लिए गाँवों में सामुदायिक आउटरीच द्वारा इस पहल का सहयोग किया जाएगा।

            निकारागुआ ISA समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला बना 87 वां देश 

            मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 87 वां देश बन गया है। इस समझौते पर हस्ताक्षर संयुक्त राष्ट्र में निकारागुआ के स्थायी प्रतिनिधि जैमे हर्मिडा कैस्टिलो द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के स्थायी मिशन पर किए गए थे।

            -------------------------------
            राष्ट्रीय प्रसारण दिवस: 23 जुलाई

            हर साल 23 जुलाई को पुरे देश में राष्ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है। इस दिन 1927 में मुंबई स्टेशन से एक निजी कंपनी इंडियन ब्रोडकास्टिंग कंपनी ने बॉम्बे स्टेशन से देश में पहला रेडियो प्रसारण शुरू किया था।

            जानी-मानी जैज़ गायिका एनी रॉस का निधन

            महान जैज़ गायिका एनी रॉस (Annie Ross) का निधन। उनका जन्म 25 जुलाई, 1930 को इंग्लैंड में ऐनाबेले मैककॉले एलन शॉर्ट के यहां हुआ था। वह अपने सफल फिल्म करियर में आने से पहले 1950 के दशक की एक लोकप्रिय जैज़ गायिका थीं।

            मशहूर नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमला शंकर का निधन

            मशहूर नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमला शंकर का निधन। उन्हें 2011 में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा कला में दिए उनके योगदान के लिए बंग विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
            अमला शंकर ने अपना पहला कार्यक्रम कालिया दमन में किया था, जिसका मंचन 1931 में बेल्जियम में किया गया था। उन्होंने 1948 में आई फिल्म "कल्पना" में भी काम किया था। उन्होंने अंतिम प्रदर्शन 92 वर्ष की आयु में नृत्य नाटिका सीता स्वयंवर में किया। जहाँ उन्होंने राजा जनक की भूमिका निभाई थी।


            रीवा गांगुली दास को नियुक्त किया गया विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व)

            बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास को सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) नियुक्त किया गया है। वह विजय ठाकुर सिंह की जगह लेंगी, जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

            रूस ने 3 डी-प्रिंटेड एयरक्राफ्ट इंजन का किया सफल परिक्षण

            रूस ने MGTD-20 गैस टरबाइन 3 डी-प्रिंटेड एयरक्राफ्ट इंजन का सफल उड़ान परीक्षण कर लिया है। यह उड़ान परीक्षण ततारस्तान के कज़ानबश विमानन केंद्र में किया गया। इसका उत्पादन 2021-2022 के लिए निर्धारित है।

            अमेज़ॅन पे ने ऑटो बीमा बेचने के लिए Acko जनरल इंश्योरेंस के साथ की साझेदारी 

            डिजिटल भुगतान दिग्गज Amazon Pay ने बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप Acko जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी में वाहन बीमा लॉन्च किया है। अमेज़न पे, जो अमेज़न इंडिया की पेमेंट इकाई है, ग्राहकों को आसानी से बीमा खरीदने में मदद करेगा और जिसमे अमेज़न प्राइम मेंबर्स को अतिरिक्त छूट सहित अतिरिक्त लाभ मिलेंगे।

            पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता को बनाया गया IOB का नया MD और CEO

            भारत सरकार द्वारा पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता को इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) का नया प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। वह कर्णम सेकर का स्थान लेंगे, जो 30 जून, 2020 को IOB के एमडी और सीईओ के पद से सेवानिवृत्त हुए है। सेनगुप्ता की नियुक्ति सेवानिवृत्ति की तारीख 31 दिसंबर, 2022 अथवा अगले आदेश तक के कार्यकाल के लिए की गई है।

            श्रीपली वीराकोडी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का किया ऐलान

            श्रीलंका की गेंदबाज ऑलराउंडर श्रीपली वीराकोडी (Sripali Weerakkody) ने तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने श्रीलंका के लिए 89 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 58 T20Is  (ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय) मैच खेले।

            अडानी पोर्ट्स ने विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल SBTi पर किए हस्ताक्षर

            अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) पर हस्ताक्षर करने वाला पहला भारतीय बंदरगाह बन गया है। SBTi पर हस्ताक्षर करने के बाद, APSEZ ने अपनी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में विज्ञान-आधारित उत्सर्जन में कमी करने के लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता जताई है। ये लक्ष्य पूर्व-औद्योगिक लेवल से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक ग्लोबल वार्मिंग रखने के अनुरूप होंगे।

            टाटा AIA लाइफ लिमिटेड ने नवीन ताहिलानी को नियुक्त किया अपना MD और CEO

            नवीन ताहिलानी को टाटा AIA लाइफ लिमिटेड द्वारा अपना प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान सीईओ ऋषि श्रीवास्तव से पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्हें मुख्य कार्यकारी अधिकारी, समूह एजेंसी वितरण, एआईए समूह, हांगकांग में नियुक्त किया गया है। ताहिलानी को एक्सिस बैंक ने ग्रुप एक्जीक्यूटिव- बैंकिंग ऑपरेशन और ट्रांसफॉर्मेशन के प्रमुख के रूप में चुना था।

            -------------------------------
            साहिल सेठ को ब्रिक्स चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का मानद सलाहकार किया गया नियुक्त 

            साहिल सेठ को ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (Chamber of Commerce and Industry-CCI) के युवा नेताओं की संचालन समिति का मानद सलाहकार नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 2020-2023 की अवधि के लिए की गई है। सेठ वर्तमान में मुंबई सीमा शुल्क में उपायुक्त के पद पर कार्यरत हैं।

            मुथूट फिनकॉर्प ने MSMEs के लिए लॉन्च किया "Restartindia" पोर्टल 

            केरल स्थित NBFC मुथूट फिनकॉर्प द्वारा "Restartindia" नामक पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल देश भर में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र के व्यवसायों को फिर से शुरू करने के लिए लॉन्च किया गया है। पोर्टल बड़ी संख्या में महिला उद्यमियों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान तलाशने के साथ-साथ लघु और सूक्ष्म उद्यमों पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित करेगा। मुथूट फिनकॉर्प और INKtalks सलाहकार सहयोग के लिए एक स्वतंत्र और खुला मंच है।

            भारत ने नॉर्थ कोरिया को 1 मिलियन डॉलर की चिकित्सा सहायता देने का किया ऐलान 
            • भारत सरकार ने उत्तर कोरिया को तपेदिक रोधी दवाओं (anti-tuberculosis medicine) के रूप में लगभग 1 मिलियन अमरीकी डालर की चिकित्सा सहायता करने की घोषणा की है। 
            • विश्व स्वास्थ्य संगठन की अपील के बाद भारत ने इस सहायता का ऐलान किया है, और जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरिया (DPRK) में चलाए जा रहे एंटी ट्यूबरकुलोसिस प्रोग्राम के तहत भारत की ओर से मुहैया कराई जाएगी. 
            •  तपेदिक रोधी दवाओं की खेप को DPRK में भारतीय राजदूत अतुल मल्हारी गोत्सुर्वे द्वारा डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि की उपस्थिति में DPRK अधिकारियों को सौंप दिया गया।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता: किम जोंग-उन,
            • उत्तर कोरिया की राजधानी: प्योंगयांग; मुद्रा: उत्तर कोरियाई वोन.

            बैंकिंग समाचार

            2. रिजर्व बैंक ने श्रीलंका के साथ 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा अदला-बदली के समझौते पर किए हस्ताक्षर
            • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा श्रीलंका के साथ 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा अदला-बदली के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। 
            • इस विनिमय का उपयोग विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने और देश की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए जाएगा, जो COVID-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। 
            • यह मुद्रा अदला-बदली समझौता नवंबर 2022 तक मान्य होगा।
            • श्रीलंका ने RBI के साथ 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा स्वैप के समझौते पर हस्ताक्षर दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) के फ्रेमवर्क तहत किए है। 
            • मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था में, किसी देश का केंद्रीय बैंक, किसी अन्य देश के केंद्रीय बैंक को डॉलर प्रदान करता है, जिसे विदेशी केंद्रीय बैंक निर्धारित समय में बाजार विनिमय दर के अनुसार उस देश की मुद्रा के समान धनराशि लौटा देता है। 
            • यह समझौता दो पक्षों के बीच एक मुद्रा के बदले दूसरी मुद्रा प्राप्त करने हेतु एक निश्चित समय के लिये किया जाता है, जिसमे स्वैप करने की तिथि अगले दिन अथवा दो साल बाद की भी हो सकती हैं, हालाँकि ये लेन-देन समझौते के तहत तय की गई विनिमय दर पर ही किया जाता है।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • RBI के गवर्नर: शक्तिकांता दास; मुख्यालय: मुंबई.
            • RBI की स्थापना: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता.
            • श्रीलंका के राष्ट्रपति: गोटबाया राजपक्षे.
            • श्रीलंका के प्रधानमंत्री: महिंदा राजपक्षे.
            • श्रीलंका की राजधानी: श्री जयवर्धनेपुरा कोटे.
            • श्रीलंका की मुद्रा: श्रीलंकन रुपया.

            खेल समाचार

            3. हरियाणा करेगा 2021 खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी  
            • हरियाणा 2021 टोक्यो ओलंपिक के बाद खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा। 
            • इसकी घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की। 
            • इन खेलों का आयोजन पंचकूला में किया जाएगा। 
            • हरियाणा ने KIYG के तीनों संस्करणों में अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसमे वे 2019 और 2020 दोनों संस्करणों (2020 में 200 पदक और 2019 में 159 पदक) में दूसरे स्थान पर रहे, जबकि हरियाणा ने 2018 में 102 पोडियम फिनिश (38 स्वर्ण, 26 रजत, 38 कांस्य) के साथ इसका विजेता रहा था।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • हरियाणा के राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य.
            • हरियाणा के मुख्यमंत्री: मनोहर लाल खट्टर.

            विज्ञान और प्रौद्योगिकी

            4. IIM-कोझिकोड ने सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए 'Veli Band' किया विकसित 
            • कोझिकोड स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM-K) ने कलाई पर पहने जाने वाले हैंड बैंड "Veli Band" को विकसित किया है, यह हैंड बैंड किसी अन्य व्यक्ति के दो गज दूरी से नजदीक आने पर अलार्म के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखने में मददगार होगा। 
            • इस डिवाइस को Qual5 इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है, जो एक महिला उद्यमी द्वारा शुरू किया गया स्टार्टअप है, जिसे IIMK के बिजनेस इनक्यूबेटर और एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेंटर द्वारा सहयोग और वित्त पोषित किया जाता है।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • IIM-K के अध्यक्ष: ए. वेल्लयन.
            • IIM-K मुख्यालय: कोझीकोड, केरल.

            महत्वपूर्ण दिन

            5. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने बनाया अपना 82 वां स्थापना दिवस
            • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने 27 जुलाई 2020 को अपना 82 वां स्थापना दिवस मनाया। 
            • सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई, 1939 को क्राउन रिप्रेजेन्टेटिव पुलिस के रूप में की गई थी, जिसके बाद 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के अधिनियमन पर इसक नाम बदलकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कर दिया गया था। 
            • इस बल की पहली बटालियन का गठन 27 जुलाई, 1939 को मध्य प्रदेश के नीमच शहर में ब्रिटिश के अधीन क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस (सीआरपी) के रूप में किया गया था।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक: एपी माहेश्वरी.
            6. कारगिल विजय दिवस: 26 जुलाई
            • हर साल 26 जुलाई को देश भर में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। 
            • इस दिन, देश में 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैना के शूरवीरों के साहस, पराक्रम और बलिदान को याद किया जाता है। 
            • इस वर्ष राष्ट्र कारगिल युद्ध की 21वीं वर्षगाँठ मना रहा है। 
            • यह युद्ध वर्ष 1999 में देशों के बीच कश्मीर का विभाजन करने वाली वास्तविक सीमा नियंत्रण रेखा के पास कारगिल की उंची पर्वत चोटियों में लड़ा गया था।

            निधन

            7. तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन उम्कापा का निधन
            • तंजानिया के पूर्व राष्ट्रपति बेंजामिन उम्कापा (Benjamin Mkapa) का निधन। 
            • जकाया किक्वेट (Jakaya Kikwete) के चौथे राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने 1995 से 2005 तक देश के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। 
            • उन्होंने विदेश मंत्री और सूचना मंत्री जैसे कई कैबिनेट पद संभाले और राष्ट्रपति चुने जाने से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में राजदूत के रूप में भी कार्य किया।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • तंजानिया के राष्ट्रपति: जॉन मैगुफुली.
            • तंजानिया की राजधानी: डोडोमा.
            • तंजानिया की मुद्रा: तंजानिया शिलिंग.

            विविध समाचार

            8. जम्मू-कश्मीर में बदहाल सड़कों के सुधार के लिए 'Macadamisation Program' का हुआ शुभारंभ
            • उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू और कश्मीर की सड़कों के सुधार के लिए एक 'Macadamisation Program' शुरू करने की घोषणा की है। 
            • मुर्मू ने केंद्र शासित प्रदेश की 11 हजार किलोमीटर लंबी सड़कों सहित सभी सड़कों के 100 प्रतिशत मैकडैमाइजेशन के लिए एक कार्यक्रम को मंजूरी दी है। 
            • इस विशेष कार्यक्रम की शुरुआत के लिए उपराज्यपाल ने लोक निर्माण विभाग को पहली किश्त के रूप में 200 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की ताकि प्रमुख सड़कों पर मैकडामिसाइजेशन का काम शुरू तुरंत हो सके। 
            • इसके अलावा हर सड़क पर तारकोल बिछाने के लिए चयन में यह भी देखा जाएगा कि वह सड़क कब बनी थी और पिछली बार उसकी मरम्मत कब की गई थी।

            1. डीएसटी ने भारत-रूस S&T सहयोग के लिए शुरू किया नया कार्यक्रम 
            • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और फाउंडेशन फॉर स्मॉल इनोवेशन एंटरप्राइजेज (FASIE) की साझेदारी में भारत-रूस संयुक्त प्रौद्योगिकी आकलन और त्वरित व्यावसायीकरण कार्यक्रम शुरू किया गया है। 
            • यह कार्यक्रम भारत और रूस के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार संबंधों को मजबूत देगा। इसके तहत दो वर्षों की अवधि में डीएसटी 10 भारतीय एसएमई / स्टार्ट-अप्स को 15 करोड़ रुपये तक का फंड देगा। 
            • इस कार्यक्रम में दो व्यापक श्रेणियों के तहत आवेदनों को स्वीकार किए जाएंगे: संयुक्त भागीदारी परियोजनाएं और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण / अनुकूलन।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • रूस के राष्ट्रपति: व्लादिमीर पुतिन.
            • रूस की राजधानी: मास्को; मुद्रा: रूसी रूबल.

            नियुक्तियां

            2. राष्ट्रपति कोविंद ने आनंदीबेन पटेल को नियुक्त किया मध्य प्रदेश का राज्यपाल 
            • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति की गई है।
            • उनकी नियुक्ति पूर्व सांसद और राज्यपाल लालजी टंडन के हाल ही में हुए निधन के कारण की गई है।
            • इससे पहले 28 जून को राज्यपाल लालजी टंडन के अवकाश पर जाने के कारण पटेल को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। उन्होंने गुजरात मुख्यमंत्री बनने वाली पहली महिला मुख्यमंत्री है।

            पुरस्कार

            3. भारतीय मूल की कला नारायणसामी को सिंगापुर में राष्ट्रपति पुरस्कार से किया गया सम्मानित 
            • भारतीय मूल की नर्स कला नारायणसामी को सिंगापुर में COVID-19 महामारी के दौरान फ्रंटलाइन पर सेवा देने के लिए नर्सों को दिए जाने वाले राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया, उनका चयन पाँच नर्सों (Tay Yee Kian, Patricia Yong Yueh Li, Alice Chua Foong Sin, Chin Soh Mun) में से किया गया। 
            • कला नारायणसामी, जो वुडलैंड्स हेल्थ कैंपस में नर्सिंग उप निदेशक हैं, को संक्रमण नियंत्रण प्रयसों का के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो उन्होंने 2003 की severe acute respiratory syndrome (SARS) के प्रकोप के दौरान सीखा था, जो मौजूदा महामारी से मिलती-जुलती बीमारी है।

            खेल समाचार

            4. गोल्ड में तब्दील हुआ भारतीय टीम का 2018 एशियाई खेलों का रजत पदक
            • भारतीय 4 × 400 मिक्स रिले टीम के जकार्ता 2018 एशियाई खेलों के रजत पदक को स्वर्ण पदक में बदल दिया गया है। 
            • इस पदक को स्वर्ण में बहरीन की टीम को अयोग्य घोषित करने बाद अपग्रेड किया गया, जो 4 × 400 मिक्स रिले फाइनल की विजेता थी। 
            • बहरीन टीम को अयोग्य घोषित, उसकी सदस्य केमी एडेकोया को एथलेटिक्स इंटीग्रीटी यूनिट (एआईयू) ने डोप परीक्षण में विफल होने के बाद चार साल के लिये प्रतिबंधित कर दिया। 
            • इसके बाद अब मोहम्मद अनस की भारतीय चौकड़ी, एम. आर. पोवम्मा, हेमा दास और अरोकिया राजीव, जो 4 × 400 मिश्रित रिले फाइनल में बहरीन के बाद दूसरे स्थान पर थे, अब इस आयोजन के विजेता बन गए हैं। 
            • इसके अलावा भारतीय धावक अनु राघवन बहरीन की केमी अडेकोया की अयोग्यता के बाद महिलाओं के 400 मीटर दौड़ में चौथे स्थान से कांस्य पदक स्थान पर पहुंच गई हैं।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष: एडिले जे. सुमिरवाला.

            विविध समाचार

            5. अमित शाह ने ‘कुम्‍हार शक्तिकरण योजना’ के तहत इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील किए वितरित 
            • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा चलाई जा रही ‘कुम्‍हार शक्तिकरण योजना’ के तहत,  100 प्रशिक्षित कारीगरों को 100 इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील वितरित किए। 
            • यह कदम हाशिए पर आ चुके कुम्हार समुदाय को सशक्त और संबद्ध करने के एक प्रयास के रूप में उठाया गया है। 
            • इलेक्ट्रिक पॉटर पहियों के वितरण के दौरान, मंत्री ने कुम्हारों को उत्पादों को बेचने के लिए रेलवे के साथ टाई-अप सहित उचित विपणन चैनल प्रदान करने की व्यवस्था करने का आश्वासन भी दिया।
            उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष: विनय कुमार सक्सेना.

            IIM-कोझिकोड ने सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए 'Veli Band' किया विकसित

            कोझिकोड स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM-K) ने कलाई पर पहने जाने वाले हैंड बैंड "Veli Band" को विकसित किया है, यह हैंड बैंड किसी अन्य व्यक्ति के दो गज दूरी से नजदीक आने पर अलार्म के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखने में मददगार होगा।
            इस डिवाइस को Qual5 इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है, जो एक महिला उद्यमी द्वारा शुरू किया गया स्टार्टअप है, जिसे IIMK के बिजनेस इनक्यूबेटर और एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेंटर द्वारा सहयोग और वित्त पोषित किया जाता है।

            दिल्ली सरकार ने "रोज़गार बाज़ार" पोर्टल का किया शुभारंभ 



             दिल्ली सरकार ने नौकरी की तलाश करने वालों और नौकरी देने वाले लोगों के लिए "रोज़गार बाज़ार" नामका पोर्टल का शुभारंभ किया है। यह पोर्टल नियोक्ताओं के साथ-साथ रोजगार खोजने वाले के लिए एक वरदान साबित होगा। इसके तहत नियोक्ताओं को वेबसाइट पर जाकर अपनी आवश्यकताओं को अपडेट करना होगा, और इसी तरह नौकरी की तलाश करने व्यक्ति भी पोर्टल पर जाकर अपनी योग्यता, अनुभव और आवश्यकता को अपडेट करना होगा।

            राष्ट्रपति कोविंद ने आनंदीबेन पटेल को नियुक्त किया मध्य प्रदेश का राज्यपाल

            राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति की गई है। उनकी नियुक्ति पूर्व सांसद और राज्यपाल लालजी टंडन के हाल ही में हुए निधन के कारण की गई है। राष्ट्रपति द्वारा यह नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 155 और 160 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करके की गई है।


            भारतीय मानक ब्यूरो के मोबाइल ऐप ‘BIS-Care’ का हुआ शुभारंभ

            केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की मोबाइल ऐप ‘BIS-Care’ को लॉन्च किया गया है। इसके अलावा मंत्री ने उपभोक्ताओं के लिए तीन पोर्टलों- मानकीकरण, अनुरूपता आकलन तथा e-BIS के प्रशिक्षण का भी शुभारंभ किया है। BIS Care ऐप उपभोक्ताओं को ISI-मार्क एवं हॉलमार्क्ड उत्पादों की प्रमाणिकता की जांच करने के साथ-साथ शिकायत दर्ज करने में भी सक्षम बनाएगी।

            वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली ने संभाला INA के कमांडेंट का पदभार

            वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली, AVSM, एनएम ने भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट का पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम की जगह ली है जिन्होंने 12 जून 2019 से 27 जुलाई 2020 तक भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में कार्य किया है।

            विश्व हेपेटाइटिस दिवस: 28 जुलाई

            विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 28 जुलाई को "विश्व हेपेटाइटिस दिवस" के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को हेपेटाइटिस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। हेपेटाइटिस लीवर (यकृत) की सूजन है, जो रोग की स्थिति आत्म-सीमित या क्रोनिक हेपेटाइटिस में बढ़ सकती है, और जिससे लीवर पर निशान (लीवर का सिकुड़ना) या लीवर कैंसर हो सकता है।
            इस वर्ष की थीम “Hepatitis-free future” है, जिसमें मा और नवजात शिशुओं में हेपेटाइटिस बी को रोकने पर केन्द्रित है।
            हेपेटाइटिस वायरस पांच प्रकार- हेपेटाइटिस A, B, C, D and E का होता है। इनमें से हेपेटाइटिस बी और सी क्रोनिक संक्रमण हैं, जिसमें लंबे समय तक, कभी-कभी वर्षों या दशकों तक लक्षण नहीं दिखाई देते है, और जो लीवर (यकृत) कैंसर का मूल कारण है, जिससे प्रतिवर्ष 1.34 मिलियन लोगो की मृत्यु हो जाती हैं।
            विश्व हेपेटाइटिस दिवस के लिए 28 जुलाई की तारीख का चयन इसलिए किया गया था, क्योंकि इस दिन नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारुख ब्लंबरबर्ग का जन्मदिन है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की तथा वायरस के लिए नैदानिक परीक्षण तथा टीका विकसित किया था।

            हिचेम मचिची को बनाया गया ट्यूनीशिया का नया प्रधानमंत्री 

            ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्री हिचेम मचिची ( Hichem Mechichi) को ट्यूनीशिया का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री पद पर उनकी नियुक्ति एलीस फखफख के स्थान पर की गई, जिन्होंने हाल ही में मदभेदों के चलते इस्तीफा दे दिया है। अब सरकार बनाने के लिए उसके पास एक महीना का समय होगा।

            -------------------------------
            डॉ. हर्षवर्धन ने मौसम के पूर्वानुमान के लिए लॉन्च की "मौसम" ऐप 

            केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मौसम पूर्वानुमान के लिए "मौसम" मोबाइल ऐप लॉन्च की है। यह ऐप पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) के 14 वें स्थापना दिवस के अवसर पर लॉन्च की गई। इस ऐप को इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT)इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (IITM), पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

            दो बार ऑस्कर जीतने वाली ओलिविया डी हैविलैंड का निधन

            दो बार की ऑस्कर विजेता ओलिविया डी हैविलैंड (Olivia de Havilland) का 104 वर्ष की आयु में निधन। उनका जन्म 1 जुलाई 1916 को जापान के टोक्यो में हुआ था। इस अभिनेत्री ने कैप्टन ब्लड (1935), द एडवेंचर्स ऑफ रॉबिन हूड (1938), गॉन विद द विंड (1939), द स्नेकपिट, द हेयरेस जैसी फिल्मों में अभिनय किया था। उन्होंने हॉलीवुड के कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम को ठुकरा दिया था जिसे बाद में “De Havilland Law” कहा गया।

            ब्रूस ली के साथ काम कर चुके अमेरिकी अभिनेता जॉन सैक्सन का निधन

            अमेरिकी एक्टर जॉन सेक्सन (John Saxon) का निधन। उनका जन्म 5 अगस्त 1936 को ब्रुकलिन, न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में कारमाइन ऑरिको के रूप में हुआ था। उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत 1954 में हुई, जहां उन्होंने “A Nightmare on Elm Street” जैसे जासूसी और हॉरर शो में अभिनय किया था।

            पीएम ने तेज गति से काम करने वाली COVID परीक्षण सुविधाओं का किया शुभारंभ 

            प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बहुत जल्दी नतीजे देने वाली तीन COVID-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ किया हैं। ये तीन सुविधाएं कोलकाता, नोएडा और मुंबई में नेशनल काउंसिल ऑफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में शुरू की गई हैं, जिनसे प्रतिदिन परीक्षण क्षमता लगभग 10,000 बढ़ जाएगी। इस तरह, यह वायरस के शुरुआती पता लगाने और उपचार में मददगार साबित होगा, जिससे COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

            डीआरडीओ ने ‘डेयर टू ड्रीम 2.0’ प्रतियोगिता का किया शुभारम्भ

            रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा एक नवाचार प्रतियोगिता ‘Dare to Dream 2.0’ शुरू की गई है। पूर्व राष्ट्रपति और प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 5 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया है। ‘डेयर टू ड्रीम 2.0’ को देश के इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए एक खुली स्पर्धा के रूप में शुरू किया गया है।

            डॉ. एस जयशंकर ने “The India Way: Strategies for an Uncertain World” पुस्तक का किया लेखन

            भारत सरकार के पूर्व राजनयिक और मौजूदा विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपनी नई पुस्तक “The India Way: Strategies for an Uncertain World” का विमोचन किया जाना हैं। इस पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया प्रकाशन ने प्रकाशित किया है।

            विश्व हेपेटाइटिस दिवस: 28 जुलाई

            विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 28 जुलाई को "विश्व हेपेटाइटिस दिवस" के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को हेपेटाइटिस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। हेपेटाइटिस लीवर (यकृत) की सूजन है, जो रोग की स्थिति आत्म-सीमित या क्रोनिक हेपेटाइटिस में बढ़ सकती है, और जिससे लीवर पर निशान (लीवर का सिकुड़ना) या लीवर कैंसर हो सकता है।
            इस वर्ष की थीम “Hepatitis-free future” है, जिसमें मा और नवजात शिशुओं में हेपेटाइटिस बी को रोकने पर केन्द्रित है।
            हेपेटाइटिस वायरस पांच प्रकार- हेपेटाइटिस A, B, C, D and E का होता है। इनमें से हेपेटाइटिस बी और सी क्रोनिक संक्रमण हैं, जिसमें लंबे समय तक, कभी-कभी वर्षों या दशकों तक लक्षण नहीं दिखाई देते है, और जो लीवर (यकृत) कैंसर का मूल कारण है, जिससे प्रतिवर्ष 1.34 मिलियन लोगो की मृत्यु हो जाती हैं।
            विश्व हेपेटाइटिस दिवस के लिए 28 जुलाई की तारीख का चयन इसलिए किया गया था, क्योंकि इस दिन नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारुख ब्लंबरबर्ग का जन्मदिन है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज की तथा वायरस के लिए नैदानिक परीक्षण तथा टीका विकसित किया था।




            हिचेम मचिची को बनाया गया ट्यूनीशिया का नया प्रधानमंत्री 

            ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्री हिचेम मचिची ( Hichem Mechichi) को ट्यूनीशिया का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री पद पर उनकी नियुक्ति एलीस फखफख के स्थान पर की गई, जिन्होंने हाल ही में मदभेदों के चलते इस्तीफा दे दिया है। अब सरकार बनाने के लिए उसके पास एक महीना का समय होगा।

            डॉ. एस जयशंकर ने “The India Way: Strategies for an Uncertain World” पुस्तक का किया लेखन

            भारत सरकार के पूर्व राजनयिक और मौजूदा विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपनी नई पुस्तक “The India Way: Strategies for an Uncertain World” का विमोचन किया जाना हैं। इस पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया प्रकाशन ने प्रकाशित किया है।


            विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस: 28 जुलाई

            World Nature Conservation Day: हर साल 28 जुलाई को दुनिया भर में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। विश्व संरक्षण दिवस हर साल प्राकृतिक संसाधनों का संक्षरण करने के लिए सर्वोत्तम प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। पृथ्वी हमें सीमित मात्रा में ऐसे चीजों की आपूर्ति करती है, जिन पर हम सभी पूरी तरह निर्भर हैं जैसे पानी, हवा, मिट्टी और पेड़-पौधे

            ILBS ने AAI के साथ मिलकर "दूसरे जागरूकता ई-सम्‍मेलन" का किया आयोजन 

            इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के साथ मिलकर "दूसरे जागरूकता ई-सम्‍मेलन" का आयोजन किया गया। यह सम्मेलन "विश्व हेपेटाइटिस दिवस" के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस दूसरे जागरूकता ई-सम्‍मेलन का विषय "Keep your Liver Safe in COVID times" है।

            नई दिल्ली में भारत-इंडोनेशिया के रक्षा मंत्रियों के बीच संवाद का हुआ आयोजन

            नई दिल्ली में भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षा मंत्रियों की वार्ता आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया, जबकि इंडोनेशियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्री जनरल प्रबावो सुबियांटो ने किया। रक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान, जनरल सुबियांटो को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।


            Post a comment

            0 Comments