Current Affairs in Hindi August 2020

Current affairs in hindi


सिडबी और ट्रांसयूनियन CIBIL ने लॉन्च किया "MSMESaksham" पोर्टल
  • भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने ट्रांसयूनियन CIBIL के सहयोग से वन-स्टॉप नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया है. 
  • मंच को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSMEs) के लिए लॉन्च किया गया है. 
  • MSMEs के लिए MSMESaksham एक व्यापक वित्तीय शिक्षा और ज्ञान का मंच है साथ ही  क्रेडिट दायित्वों के प्रबंधन में MSMEs की मदद करेगा. 
  • MSMESaksham MSMEs को वित्त के लिए त्वरित पहुँच प्रदान करेगा और उन्हें वित्तीय रूप से जागरूक और ऋण-तैयार करके उन्हें सशक्त बनाएगा ताकि समय पर और सस्ती वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके. 
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के अध्यक्ष: मोहम्मद मुस्तफा.

अंतरराष्ट्रीय समाचार

2. NASA और ULA ने मार्स 2020 Perseverance रोवर मिशन का किया शुभारंभ
  • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) एटलस V रॉकेट के साथ  "Mars 2020 Perseverance rover mission" लाँच किया. 
  • फ्लोरिडा में केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन पर स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से मार्स 2020 पर्सीवरेंस रोवर मिशन शुरू किया गया.  
  • Perseverance रोवर नासा के मंगल एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम का हिस्सा है, जो लाल ग्रह के रोबोट एक्सप्लोरेशन का दीर्घकालिक प्रयास है.
  • ULA Atlas V's Centaur upper stage शुरू में मार्स 2020 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी के चारों ओर एक पार्किंग कक्षा में रखेगा. नासा ने प्राचीन जीवन के संकेतों की खोज करने और नमूने एकत्र करके पृथ्वी पर वापस भेजने के लिए मार्स 2020 Perseverance रोवर मिशन की शुरुआत की है. 
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रशासक(Administrator): जिम ब्रिडेनस्टाइन.
  • नासा का मुख्यालय: संयुक्त राज्य अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी. में 
3. आइवरी कोस्ट के प्रधान मंत्री बने हमीद बाकायको
  • आइवरी कोस्ट के रक्षा मंत्री, Hamed Bakayoko को देश के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.  
  • पूर्व प्रधानमंत्री Amadou Gon Coulibaly का अचानक निधन हो गया था, जिसके बाद से Hamed Bakayoko देश के अंतरिम पीएम के रूप में सेवा कर रहे थे. 
  • हमीद बाकायको रिपब्लिक (RDR) पार्टी के संस्थापक सदस्य थे और पार्टी के दैनिक समाचार पत्र, ले पैट्रियोट के प्रभारी भी थे. 
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति: अलासेन ओतारो ; राजधानी: यामोसुक्रो.

समझौता & MoUs

4. RPower और JERA ने बांग्लादेश के बिजली परियोजना के लिए किया ऋण समझौता
  • रिलायंस पावर और जापानी ऊर्जा प्रमुख JERA ने बांग्लादेश में अपनी नई गैस-आधारित थर्मल पॉवर उत्पादन परियोजना के लिए बैंकों के एक समूह के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 
  • हस्ताक्षरित समझौता, बांग्लादेश के मेघनाघाट में एक नई 745 मेगावाट प्राकृतिक गैस संयुक्त-चक्र बिजली परियोजना के लिए लगभग 642 मिलियन डॉलर (लगभग 4,798 करोड़ रुपये) का पूरा वित्त प्रदान करेगा. यह बांग्लादेश के बिजली क्षेत्र में एक परियोजना के लिए सबसे बड़ी फंडिंग टाई-अप में से एक है
  • इस समझौते के साथ, रिलायंस पावर और JERA पूर्ण पैमाने पर निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगी और 2022 में कमर्शियल ऑपरेशन को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से काम करने का लक्ष्य है. 
  • 745 मेगावाट प्राकृतिक गैस संयुक्त-चक्र बिजली परियोजना से उत्पन्न बिजली बांग्लादेश पॉवर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) के साथ दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौते के तहत बेची जाएगी.  यह कमर्शियल ऑपरेशन की शुरुआत से 22 साल की अवधि के लिए किया जाएगा. 
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • रिलायंस पावर के अध्यक्ष: अनिल अंबानी
  • बांग्लादेश की प्रधान मंत्री: शेख हसीना; 
  • राजधानी: ढाका; मुद्रा: टका

पुरस्कार 

5. जनजातीय कार्य मंत्रालय(एमओटीए) को मिला 'स्कॉच गोल्ड अवॉर्ड
  • SKOCH Gold Award आदिवासी मामलों के मंत्रालय (MoTA) को “सक्षम आईटी योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों के सशक्तिकरण” परियोजना के लिए प्रदान किया गया है. 
  • यह प्रोजेक्ट डिजिटल इंडिया के सपनों को साकार करने, पारदर्शिता लाने के साथ-साथ सेवाओं के वितरण को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार की अटूट प्रतिबद्धता की दिशा में एक कदम है. 
  • 66 वीं SKOCH 2020 प्रतियोगिता “INDIA RESPONDS TO COVID THROUGH DIGITAL GOVERNANCE” नाम से आयोजित की गई थी. 
  • जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) ने DIGITAL INDIA & E-GOVERNANCE-2020 प्रतियोगिता में भाग लिया था.
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
  • केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री: अर्जुन मुंडा

सम्मेलन

6. ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की छठी बैठक में रूस ने की अध्यक्षता
  • रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की छठी बैठक का आयोजन किया  गया. 
  • फेडरेटिव रिपब्लिक ऑफ ब्राज़ील,रूसी संघ, भारत गणराज्य, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के पर्यावरण मंत्रियों ने वीडियो सम्मेलन के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग लिया. बैठक ब्रिक्स वर्किंग ग्रुप की बैठक से पहले हुई थी. 
  • भारत 2021 में अगली बैठक की मेजबानी करेगा.
  • केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. 
  • बैठक के दौरान, मंत्री ने 2019 में शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) जैसे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में भारत द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला.
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :
  • रूस के राष्ट्रपति: व्लादिमीर पुतिन.
  • रूस की राजधानी: मास्को; मुद्रा: रूसी रूबल

निधन

7. ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुई का निधन
  • ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुई का निधनहो गया है. उन्होंने 1988 से 2000 तक ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था. उन्हें "ताइवान के लोकतंत्र का जनक" भी माना जाता था.
  • 1988 में पूर्ववर्ती चियांग चिंग-कू के निधन के बाद ली तेंग-हुई राष्ट्रपति बने. 
  • ली ने प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनावों सहित एक लोकतांत्रिक राजनीतिक ख़ाका तैयार करने की दिशा में संवैधानिक परिवर्तनों का नेतृत्व किया. 
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :
  • ताइवान के राष्ट्रपति: त्साई इंग-वेन

राज्यसभा सांसद और पूर्व सपा नेता अमर सिंह का निधन

Rajya Sabha MP Amar Singh passed away: राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का निधन। पिछले कुछ महीनों से उनका इलाज सिंगापुर के एक अस्पताल में चल रहा था।

अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव थे, जिन्हें 2 फरवरी, 2010 को मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव द्वारा पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। हालाँकि साल 2016 में इनकी फिर से समाजवादी पार्टी में वापसी हुई और वह समाजवादी पार्टी के समर्थन से साल 2016 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे, जिसके बाद उन्हें अक्टूबर 2016 में फिर से पार्टी का महासचिव बनाया गया था।

NASA और ULA ने मार्स 2020 Perseverance रोवर मिशन का किया शुभारंभ

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) एटलस V रॉकेट के साथ  "Mars 2020 Perseverance rover mission" लाँच किया. फ्लोरिडा में केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन पर स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से मार्स 2020 पर्सीवरेंस रोवर मिशन शुरू किया गया.  Perseverance रोवर नासा के मंगल एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम का हिस्सा है, जो लाल ग्रह के रोबोट एक्सप्लोरेशन का दीर्घकालिक प्रयास है.

 ULA Atlas V's Centaur upper stage शुरू में मार्स 2020 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी के चारों ओर एक पार्किंग कक्षा में रखेगा. नासा ने प्राचीन जीवन के संकेतों की खोज करने और नमूने एकत्र करके पृथ्वी पर वापस भेजने के लिए मार्स 2020 Perseverance रोवर मिशन की शुरुआत की है.

World Breastfeeding Week 2020: विश्व स्तनपान सप्ताह 1 से 7 अगस्त

हर साल अगस्त के पहले सप्ताह यानि 1 से लेकर 7 अगस्त के दौरान माताओं और शिशुओं के लिए स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए को World Breastfeeding Week यानि विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।
विश्व स्तनपान सप्ताह 2020 का विषय “Support breastfeeding for a healthier planet” है। साल 1991 से WABA, WHO और UNICEF द्वारा वार्षिक सप्ताह रूप से इसका आयोजन किया जाता है।


-------------------------------
मध्यप्रदेश में "एक मास्क-अनेक ज़िन्दगी" जन जागरूकता अभियान का हुआ शुभारंभ

मध्य प्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह द्वारा 1 से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले जन जागरूकता अभियान “एक मास्क-अनेक जिंदगी” का शुभारंभ किया गया है। यह अभियान Covid-19 महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया है।


मोहम्मद इरफान अली होंगे गुयाना के अगले राष्ट्रपति 

पूर्व गुयानी आवास मंत्री मोहम्मद इरफान अली को देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। वह विपक्षी पीपुल्स प्रोग्रेसिव पार्टी (PPP) के नेता हैं। वह डेविड आर्थर (A.) ग्रेंजर की जगह लेंगे।

लुईस हैमिल्टन ने जीती फॉर्मूला वन British Grand Prix 2020 
  • मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन ने सिल्वरस्टोन सर्किट, यूनाइटेड किंगडम में आयोजित फॉर्मूला वन British Grand Prix 2020 जीत ली है। 
  • इस एफ 1 रेस में मैक्स एफस्टेप्पन (रेड बुल) दूसरे स्थान पर रहे जबकि चार्ल्स लेक्लेर (फेरारी) तीसरे स्थान पर रहे। एफ 1 रेस के इस सीजन में हैमिल्टन की यह तीसरी जीत है।

भारत ने महिलाओं की विश्व टीम स्क्वैश चैम्पियनशिप से हटने का किया फैसला

भारत ने अपने खिलाड़ियों की तैयारी, समय और मैच-तत्परता के अभाव के कारण 15 से 20 दिसंबर के बीच मलेशिया के कुआलालंपुर में होने वाली महिला विश्व टीम स्क्वैश चैम्पियनशिप से हटने का निर्णय लिया है। चैंपियनशिप से हटने का फैसला स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SRFI) द्वारा  किया गया है।

नीतीश कुमार ने किया विजय कुमार द्वारा लिखित "सियासत में सदस्यता" पुस्तक का विमोचन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी द्वारा लिखी गई पुस्तक "सियासत में सदस्यता" का विमोचन किया है। यह पुस्तक लेखक के विचारों, विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर तीन दर्जन लेखों और उनकी जीवन यात्रा का संकलन है। यह पुस्तक बिहार विधानसभा सचिवालय द्वारा प्रकाशित की गई थी।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री पी. माणिक्यला राव का निधन

आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री पाइदिकोंडाला माणिक्यला राव का COVID-19 के कारण निधन। उनका जन्म 1 नवंबर, 1961 को हुआ था। वह वरिष्ठ भाजपा नेता थे।

भारत सरकार ने IPL 2020 को संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करने की दी मंजूरी 

Indian Premier League’s (IPL’s) 2020: भारत सरकार ने COVID-19 के प्रकोप के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13 वें संस्करण को 19 सितंबर से 10 नवंबर, 2020 तक पुनर्निर्धारित करके संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित करने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा, BCCI ने UAE में 1 से 10 नवंबर तक आयोजित होने वाली महिला T20 चैलेंज की मेजबानी करने का भी फैसला किया है।


सेबी प्रतिभूति बाजार के आभासी संग्रहालय की करेगा स्थापना 

भारतीय बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI) भारतीय पूंजी बाजार में हासिल की गई उपलब्धियों और मुकाम को उजागर करने के लिए प्रतिभूति बाजार का एक वर्चुअल संग्रहालय स्थापित करने की योजना बना रहा है। सेबी ने इस आभासी संग्रहालय को विकसित करने के लिए एजेंसियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) आमंत्रित किया है।

राष्ट्रीय कार्यक्रम 'विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21' का हुआ शुभारंभ

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 'विद्यार्थी विज्ञान मंथन, 2020-21' कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसे कक्षा 6 से 11 वीं तक के स्कूली छात्रों में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम को विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिभा की पहचान करने और छात्रों के बीच वैज्ञानिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


विश्व कप विजेता बेनेडिकट होवेड्स ने फुटबाल से रिटायर्मेंट का किया ऐलान

विश्व कप विजेता जर्मन फुटबॉलर, बेनेडिकट होवेडेस (Benedikt Howedes) ने फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है। वह 2014 की विश्व कप विजेता जर्मनी टीम का हिस्सा थे। वह उन 3 खिलाड़ियों में से शामिल थे जिन्होंने टूर्नामेंट में टीम के लिए आखिरी समय तक खेल खेला था।

आंध्र सरकार ने ऑनलाइन साइबर जागरूकता कार्यक्रम ‘ई-रक्षा बंधन’ किया लॉन्च

आंध्र प्रदेश सरकार ने "ई-रक्षा बंधन" नामक एक नया अभिनव ऑनलाइन साइबर जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समूचे राज्य में लोगों को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करना है। एक महीने तक चलने वाले इस ऑनलाइन अवेयरनेस कार्यक्रम को क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID)FM रेडियो, साइबर क्राइम प्रिवेंशन अगेंस्ट वीमेन एंड चिल्ड्रेन (CCPWC), साइबर पीस फाउंडेशन और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित किया जाएगा।
इस ऑनलाइन जागरूकता अभियान से राज्य सरकार का लक्ष्य है कि 31 अगस्त तक 1 लाख महिलाओं, लड़कियों और आम जनता को प्रशिक्षित करना है। इस तरह, ई-रक्षा बंधन ’साइबरस्पेस में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। इसके लिए राज्य पुलिस और CID ने "Let us make August a month of e-freedom and e-safety" का नारा भी दिया है।

महाराष्ट्र में "भारत एयर फाइबर सर्विसेज" का हुआ उद्घाटन 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स, संचार और आईटी राज्य मंत्री संजय धोत्रे द्वारा “Bharat Air Fibre Services” का उद्घाटन किया गया है। इन सेवाओं का उद्घाटन महाराष्ट्र के अकोला में किया गया। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में भारत एयर फाइबर सेवाओं की शुरुआत की है।

 “भारत एयर फाइबर सर्विसेज” को अकोला और वाशिम जिले में बीएसएनएल के स्थानीय व्यापार साझेदारों के जरिए पेश किया जाएगा, जो अकोला और वाशिम जिले के लोगों को उनकी जरुरत के अनुसार सबसे तेज़ इंटरनेट कनेक्टिविटी सुविधा प्रदान करेगा। BSNL, अपने स्थानों से 20 KM की सीमा में वायरलेस कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।


नितिन गडकरी ने खादी के सिल्क मास्क उपहार बॉक्स को किया लॉन्च

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSMEनितिन गडकरी द्वारा खादी और ग्रामोद्योग के सिल्क मास्क उपहार बॉक्स का शुभारंभ किया गया है। इस गिफ्ट बॉक्स को खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा विकसित किया गया है।

रंगमंच के दिग्गज कलाकार इब्राहिम अलकाज़ी का निधन

रंगमंच के कलाकार और महान शिक्षक इब्राहिम अलकाज़ी का निधन हो गया. वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले निर्देशक थे. उन्होंने नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, रोहिणी हट्टंगड़ी, सुरेखा सीकरी और पंकज कपूर जैसे अभिनेताओं की पीढ़ियों का भी मार्गदर्शन किया था. उन्होंने 1950 में बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड भी जीता था.
इब्राहिम अलकाज़ी एक निर्देशक और महान नाटक शिक्षक थे, जिन्होंने गिरीश कर्नाड के" तुगलक "और धरमवीर भारती के" अंध युग "जैसे नाटकों का मंचन किया है. उन्हें 1966 में पद्म श्री पुरस्कार, 1991 में पद्म भूषण और 2010 में भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

लोकमान्य तिलक - स्वराज से आत्मनिर्भर भारत' विषय पर अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार

'लोकमान्य तिलक - स्वराज से आत्मनिर्भर भारत’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने किया. वेबिनार का आयोजन महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर किया गया था. वेबिनार का आयोजन नई दिल्ली में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा किया गया था.

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जॉन ह्यूम का निधन

उत्तरी आयरलैंड के प्रमुख  राजनेता और पूर्व नोबेल शांति पुरस्कार विजेता जॉन ह्यूम का निधन हो गया है. उत्तरी आयरलैंड में संघर्ष को समाप्त करने में उनकी भूमिका के लिए उन्हें डेविड ट्रिमबल के साथ 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह 1970 में सोशल डेमोक्रेटिक एंड लेबर पार्टी (SDLP) के संस्थापक सदस्य थे और 1979 से 2001 तक पार्टी का नेतृत्व किया.

HDFC के नए CEO होंगे शशिधर जगदीशन

भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में शशिधर जगदीशन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वह पूर्व CEO आदित्य पुरी की जगह लेंगे. वह अक्टूबर में पदभार संभालेंगे जब पुरी सेवानिवृत्त होंगे. सितंबर 1994 से आदित्य पुरी एचडीएफसी बैंक के सीईओ थे. वह भारत में किसी भी निजी बैंक के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रमुख हैं.


निरुपमा यादव की पुस्तक "विशेष: कोड टू विन" का होगा प्रकाशन

Vishesh: Code To Win” शीर्षक वाली पुस्तक को स्पोर्ट्स वूमेन लेखिका निरुपमा यादव ने लिखा है और इसका प्रकाशन house Bluerose पब्लिकेशन कर रहा है. पुस्तक को राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को लाँच किया जायेगा.

गयाना के नए प्रधान मंत्री के रूप में मार्क फिलिप्स ने ली शपथ

गयाना रक्षा बल के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ और सेवानिवृत्त ब्रिगेडियरमार्क एंथनी फिलिप्स ने गुयाना के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है. उन्होंने 2013 से 2016 तक गयाना रक्षा बल के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य किया. इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति भरत जगदेव ने उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.

नेशनल बैंक ऑफ बहरीन ने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए इंफोसिस फिनाकल का किया चयन

नेशनल बैंक ऑफ बहरीन (NBB) ने अपने लेनदेन बैंकिंग व्यवसाय को डिजिटल रूप से बदलने के लिए Infosys Finacle को चुना है. NBB फिनेक्ल लिक्विडिटी मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म को क्रियान्वित करेगा और फिनाकल कॉरपोरेट ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग समाधान के नवीनतम संस्करणों के साथ व फिनाकल डिजिटल एंगेजमेंट हब के साथ अपने मौजूदा फिनेकल कॉर्पोरेट ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म को पूर्ण विकसित डिजिटल एंगेजमेंट सुइट में अपग्रेड करेगा.


स्पेन के पूर्व गोलकीपर इकर कैसिलास, फुटबॉल से हुए रिटायर

पूर्व रियल मैड्रिड और स्पेन के गोलकीपर, इकर कैसिलास ने फुटबॉल से सन्यास  ले लिया है. उन्होंने बर्नब्यू में 16 साल के करियर के दौरान रियल के लिए 725 मैच खेलें हैं, जिसमें तीन चैंपियंस लीग खिताब और पांच ला लिगा क्राउन जीते. उन्होंने 2008 विश्व कप और 2008 और 2012 में लगातार दो यूरोपीय चैंपियनशिप जीतने में स्पेन की मदद की. उन्होंने 2000 से 2016 के बीच स्पेन के लिए 167 अंतर्राष्ट्रीय कैप जीते.

मिज़ोरम में "थेजॉवल गोल्फ रिज़ॉर्ट" का वर्चुअल उद्घाटन

“थेनज़ॉवल गोल्फ रिज़ॉर्ट” परियोजना का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (आई / सी) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने किया है. यह परियोजना भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कार्यान्वित की गई है. थेनज़ॉवल गोल्फ कोर्स भारतीय लोगों को उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण गोल्फ अनुभव और अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएं प्रदान करेगा.

कनाडा स्थित गोल्फ कोर्स आर्किटेक्चरल फर्म, ग्राहम कुक एंड एसोसिएट्स ने 105 एकड़ के कुल साइट क्षेत्र और 75 एकड़ के प्ले एरिया के साथ मिजोरम के थेनज़ोल में गोल्फ कोर्स को डिज़ाइन किया है. यह एक 18 होल गोल्फ कोर्स है जिसमें रेन बर्ड, यूएसए द्वारा साझा फेयरवे और स्वचालित स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय मानकों की सभी सुविधाएं हैं.

DNHDD ने लॉन्च किया ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप

केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव द्वारा ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए "ई-ज्ञान मित्र" मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है.

कंप्यूटर माउस के सह-आविष्कारक विलियम इंग्लिश  का निधन

अमेरिकी कंप्यूटर इंजीनियर - विलियम किर्क इंग्लिश, जो दुनिया के पहले कंप्यूटर माउस के सह-आविष्कारक थे, का निधन हो गया.  60 के दशक के मध्य में बिल इंग्लिश द्वारा बनाया गया मूल माउस, केवल एक पिनवूड ब्लॉक, एक क्रूड बटन और एक कनेक्टर था.

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम प्रधान का निधन

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम प्रधान का निधन। वरिष्ट आईएएस अधिकारी ने मुंबई में वाई बी चव्हाण प्रतिष्ठान के ट्रस्टी के रूप में के साथ-साथ 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले की सुरक्षा बलों की प्रतिक्रिया की जांच के लिए दिसंबर 2008 में गठित की गई दो सदस्यीय समिति का नेतृत्व किया भी किया था।

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मुर्मू ने अपने पद से दिया इस्तीफा

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुर्मू ने अनुच्छेद 370 हटाने की पहली वर्षगांठ पर इस्तीफा दिया जिससे तत्कालीन राज्य का विशेष दर्जा समाप्त हो गया था। मुर्मू ने केंद्र सरकार को अपना त्याग पत्र सौंपा है। सूत्रों के अनुसार, मुर्मू को नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) नियुक्त किए जाने की संभावना जताई जा रही है। वह कैग प्रमुख के रूप में राजिव महर्षि का स्थान लेंगे।
मुर्मू ने आधिकारिक तौर पर जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के तहत 31 अक्टूबर, 2019 को जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के पहले उपराज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला था।

हिरोशिमा डे: 6 अगस्त

हर साल 6 अगस्त को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम की सालगिरह का प्रतीक है। यह भयावह घटना 6 अगस्त, 1945 को हुई, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर "लिटिल बॉय" नामक एक परमाणु बम गिराया। यह परमाणु हमला 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध को समाप्त करने के मकसद से किया गया था। इस दिन को परमाणु ऊर्जा और परमाणु हथियारों के खतरे के बारे में शांति को बढ़ावा देने और जागरूकता फैलाने के लिए याद किया जाता है।

मनोज सिन्हा को नियुक्त किया गया जम्मू और कश्मीर का नया उपराज्यपाल

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति इस पद से इस्तीफा देने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू के स्थान पर की गई। मुर्मू का इस्तीफा राष्ट्रपति द्वारा स्वीकार करने के बाद यह घोषणा की गई है।


सेबी के अध्यक्ष के तौर पर 18 महीने ओर आगे बढ़ाया गया अजय त्यागी का कार्यकाल

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, बाजार नियामक सेबी के अध्यक्ष के रूप में अजय त्यागी के कार्यकाल को 18 महीने के लिए ओर आगे बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने त्यागी के कार्यकाल को 18 महीने यानि 1 सितंबर, 2020 से 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर का निधन

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर का निधन। वह एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता थे, जिन्होंने जून 1985 और मार्च 1986 के दौरान महाराष्ट्र मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया गया था। हालाँकि, उन्हें 1985 में राज्य के मेडिकल कॉलेज की परीक्षाओं में उनके खिलाफ कथित धोखाधड़ी के आरोपों के चलते मज़बूरी में सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने तेंदू पत्ता संग्राहकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना "शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संघर्ष समाज सुरक्षा योजना" की शुरूआत की गई है। तेंदू के पत्ते, बीड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली (बीड़ी पर लपेटी हुई पत्ती) राज्य के वनवासियों द्वारा एकत्र की जाती है और जिसे बाद राज्य सरकार द्वारा खरीदा जाता है। कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के नाम पर तैयार की गई इस योजना का उद्घाटन उनकी जयंती के अवसर पर किया गया।

यतीश यादव ने "RAW: A History of India''s Covert Operations" नामक पुस्तक का किया लेखन

जांच पड़ताल करने वाले पत्रकार और लेखक यतीश यादव द्वारा "RAW: A History of India''s Covert Operations" शीर्षक पुस्तक लिखी गई है। इस नई किताब में भारत की जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) द्वारा किए गए वीरतापूर्ण कार्य संचालन की एक झलक मिलेगी, जिसमे बताया गया है कि किस तरह जासूसी कम्युनिटी में ग्रे दीवारों के पीछे वास्तव में कैसे ऑपरेशंस को अंजाम दिया जाता है। 

हाइड्रो-मौसम संबंधी खतरों के जोखिम को कम करने" पर वेबिनार श्रृंखला का हुआ आयोजन

भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान द्वारा “Hydro-Meteorological Hazards Risk Reduction” यानि “जल-मौसम संबंधी खतरों के जोखिम को कम करने” के विषय पर एक वेबिनार श्रृंखला का आयोजन किया गया। वेबिनार श्रृंखला में तूफ़ान और आकाशीय बिजली’, बादल का फटना और बाढ़’, चक्रवात और तूफ़ान का बढ़ना तथा जलवायु परिवर्तन और चरम मौसम घटनाएं से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित 4 वेबिनार शामिल थे।


भारतीय रिजर्व बैंक ने 2020-21 की दूसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति का वक्तव्य किया जारी: LAF और MSF दर रहेगी अपरिवर्तित

भारतीय रिज़र्व बैंक की वित्त वर्ष 2020-21 की मौद्रिक नीति समिति की दूसरी बैठक 4, 5 और 6 अगस्त को की गई । दूसरी मौद्रिक नीति की बैठक के दौरान, एमपीसी ने वर्तमान और विकसित व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थितियों का विश्लेषण किया और विकास को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए समायोजन रुख के साथ जारी रखने का निर्णय लिया है। अपने निर्णयों के साथ, एमपीसी का लक्ष्य मुद्रास्फीति को लक्ष्य के भीतर रखना है और इस प्रकार वित्तीय स्थिरता को बनाए रखना है।

भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि: भारत ने किया 15.46 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान

भारत ने सतत विकास लक्ष्यों के प्रति अपनी विकासात्मक प्राथमिकताओं में विकासशील राष्ट्रों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत, भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में USD 15.5 मिलियन डॉलर की राशि दी है। 6 मिलियन अमरीकी डालर के समग्र फंड सहित 15.46 मिलियन अमरीकी डालर के इस कुल फंड में सभी विकासशील देश भागीदारी के लिए पात्र हैं, और जिसमे से 9.46 मिलियन अमरीकी डालर राष्ट्रमंडल देशों को समर्पित है।
इस राशि का चेक संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति द्वारा United Nations Office for South-South Cooperation के निदेशक जॉर्ज चेडिएक को सौंपा गया।

-------------------------------
जाने-माने टीवी अभिनेता समीर शर्मा का निधन

जाने-माने टीवी अभिनेता समीर शर्मा का निधन। 44 वर्षीय अभिनेता ने 5 अगस्त 2020 को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह कुछ प्रसिद्ध टीवी धारावाहिकों जैसे 'गीत - हुई सबसे पराई', 'लेफ्ट राइट लेफ्ट', 'कहानी घर घर की’, ’फ़ौर’ और 'Ssshhhh…… .कोई है' का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने सिद्धार्थ मल्होत्रा की फ़िल्मों 'हसी तो फेज़' और 'इत्तेफ़ाक़' में भी कम किया था।



रेलवे आज से करेगा अपनी 'किसान रेल' सेवा का शुभारंभ

भारतीय रेलवे आज से खराब होने वाले माल के परिवहन के लिए अपनी "किसान रेल" सेवा शुरू करने जा रहा है। भारत की पहली 'किसान रेल' महाराष्ट्र में नासिक के देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच चलेगी। यह ट्रेन 31 घंटे में 1,519 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन को रवाना किया जाएगा।

अमेरिकी संसद ने सरकारी उपकरणों पर TikTok के इस्तेमाल पर लगाई पाबंदी

संयुक्त राज्य अमेरिका संसद ने एकमत से सरकारी उपकरणों पर चीनी स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok पर बैन लगाने वाला एक विधेयक पास किया है। यह विधेयक अब सीधा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा, जिसके बाद यह एक कानून में बदल जाएगा, जो कि सभी कर्मचारियों को टिकटॉक के डाउनलोड अथवा इस्तेमाल करने पर पाबन्दी लगा देगा।

राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस: 7 अगस्त

भारत भर में हर साल 7 अगस्त को "राष्ट्रीय हथकरघा दिवस" अथवा राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश में हथकरघा बुनकरों के सम्मानित और हथकरघा उद्योग को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। यह दिवस देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में हथकरघा के योगदान पर प्रकाश डालता है और बुनकरों की आय में वृद्धि करने को प्रोत्साहित करता है।

राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस का इतिहास:
  • भारत सरकार द्वारा हथकरघा उद्योग के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में घोषित किया गया है।
  • ब्रिटिश सरकार 7 अगस्त को द्वारा बंगाल के विभाजन के विरोध में 1905 में कलकत्ता टाउन हॉल में शुरू किए गए स्वदेशी आंदोलन को चिन्हित करने के लिए राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में चुना गया था। इस आंदोलन का उद्देश्य घरेलू उत्पादों और उत्पादन प्रक्रियाओं को पुनर्जीवित करना था।
  • पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का उद्घाटन 7 अगस्त 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चेन्नई के मद्रास विश्वविद्यालय के शताब्दी हॉल में किया गया था।

WTF Sports ने सुरेश रैना और हरमनप्रीत कौर को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर

स्पोर्ट प्लेटफ़ॉर्म WTF Sports ने दो क्रिकेटरों हरमनप्रीत कौर और सुरेश रैना को अपना ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। साथ ही, रैना इसके स्ट्रैटेजिक पार्टनर के रूप में भी ब्रांड से जुड़ रहे हैं। यह घोषणा एक वेब सम्मेलन के माध्यम से की गई थी।

प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में तीन प्रमुख खेलों, कई खेल मोड, और रोमांचक प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है, यह सुनिश्चित करता है कि खेल प्रशंसक उन्हें रणनीतिक रूप से बेहतर बनाने और अपनी खेल जानकारी को पुरस्कृत व्यवहार में उपयोग करने से प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्र को किया संबोधित 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 अगस्त को नई शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्र को संबोधित किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित पीएम का संबोधन "राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में किए जाने वाले परिवर्तनकारी सुधारों" पर शुरू हुआ।
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 29 जुलाई को मंजूरी दी थी, जिसने 1986 की 34 साल पुरानी राष्ट्रीय नीति की जगह ली है और जिसका उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान में महाशक्ति बनाने के लिए स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में परिवर्तनकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है। 

प्रधान मंत्री के भाषण के मुख्य बिंदु और अपडेट:
  • राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन शिक्षा प्रणाली में प्रौद्योगिकी को शामिल करने के लिए वैज्ञानिक कदमों को सक्षम बनाने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी फोरम (NETF) के साथ मिलकर काम करेगा।
  • भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक के. कस्तूरी रंगन, ने नई शिक्षा नीति 2020 का मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 3-4 वर्षों में व्यापक विचार-विमर्श और लाखों सुझावों पर विचार-विमर्श करने के बाद मंजूरी दी गई है.
  • नई शिक्षा नीति 21 वीं सदी के भारत को मजबूत करने की नींव है। प्रत्येक छात्र भविष्य के लिए तैयार होगा और राष्ट्र-निर्माण में योगदान देगा।
  • भारत में शिक्षा में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता थी और एनईपी सफलतापूर्वक इस दिशा में काम कर रहा है।
  • बहु-विषयक पाठ्यक्रम, बहु प्रवेश और निकास विकल्प छात्रों को इस बात का चयन करने में सक्षम बनाएगा कि वे क्या अध्ययन करना चाहते हैं और कितना अध्ययन करना चाहते हैं। साथ ही, छात्र जब चाहें कोर्स छोड़ सकते हैं।
  • छात्रों को पुनः कौशल प्राप्त और अपडेट कर सकते हैं। एनईपी छात्र को उस कौशल को सीखने में सक्षम बनाएगा, जिसमें उनकी रुचि होगी.
  • भारत में दुनिया को प्रतिभा और प्रौद्योगिकी प्रदान करने की क्षमता है। तकनीक ने हमें देश के अंतिम व्यक्ति तक भी पहुंचने का माध्यम प्रदान दिया है। प्रौद्योगिकी बेहतर सामग्री और पाठ्यक्रम में मदद करेगी।
  • नई शिक्षा नीति शिक्षा और अनुसंधान के बीच के अंतर को कम करने में मदद करेगी.
  • सरकार ने विभिन्न संस्थानों को स्वायत्त दर्जा देना शुरू कर दिया है। हम भविष्य में कई और संस्थानों को स्वायत्तता देंगे।
  • एनईपी शिक्षक और शिक्षक-प्रशिक्षण के उन्नयन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। जब कोई शिक्षक सीखता है, तो राष्ट्र का नेतृत्व करता है।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता उपन्यासकार शर्ली ऐन ग्रौ का निधन

प्रसिद्ध कथा लेखक और पुलित्जर पुरस्कार विजेता शर्ली ऐन ग्रौ का निधन। उनका जन्म 8 जुलाई, 1929 को न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। उन्होंने छह उपन्यास और चार शोर्ट स्टोरी लिखीं थी, जो सभी डीप साउथ में, न्यू ऑरलियन्स से उत्तर लुइसियाना और अलबामा में सेट हैं। उनकी पहली पुस्तक द ब्लैक प्रिंस 1954 में प्रकाशित हुई थी।
शर्ली ने 1965 में अपनी चौथी किताब, “The Keepers of the House” के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता, जो ग्रामीण अलबामा में एक धनी इंग्लिशमेन और उसकी अश्वेत नौकरानी के बीच रोमांस के बारे में बताती है। इसके अलावा 1956 में उनकी बुक “The Black Prince and Other Stories” को नेशनल बुक अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।

-------------------------------
भारतीय रेलवे ने वास्तविक समय की निगरानी के लिए "OHE निगरानी ऐप" किया लॉन्च

भारतीय रेलवे द्वारा एक ओवरहेड इक्विपमेंट (OHE) इंस्पेक्शन ऐप लॉन्च की गई है जो तकनीकी खामियों के कारण ट्रेन की देरी और लंबे इंतजार को कम करने में मदद करेगा। ऐप को समूचे देश की जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है।
भारतीय रेलवे के इतिहास में 1 जुलाई 2020 को ट्रेने पहली बार 100 फीसदी ट्रेने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचीं, हालँकि इन ट्रेनें को कुल संख्या केवल 201 थी। रेलवे का इससे पिछला सबसे अच्छा रिकॉर्ड 23 मई 2020 को  99.54%  रहा था।

पी. एस. रानीपसे होंगे CRPF के नए महानिरीक्षक

ओडिशा कैडर के IPS अधिकारी, पी. एस. रानीपसे को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिरीक्षक (Inspector General) नियुक्त किया गया है। वह ज्वाइन करने की तारीख से पांच साल की अवधि तक इस पद पर बने रहेंगे।


भारत 2021 में करेगा ICC T20 विश्व कप की मेजबानी 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने कोविड -19 के कारण स्थगित आईसीसी मेन्स T20 विश्व कप 2020 को साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किए जाने की पुष्टि की है। वहीँ भारत योजनाबद्ध रूप से आईसीसी मेन्स T20  विश्व कप 2021 की मेजबानी करेगा। साथ ही, ICC ने महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 को स्थगित कर साल 2022 फरवरी-मार्च तक न्यूजीलैंड में आयोजित करने का फैसला किया है क्योंकि इस समय विश्व स्तर पर कोविd -19 महामारी से क्रिकेट पर बहुत प्रभाव पड़ा है।
टूर्नामेंट का फॉर्मेट:
  • आईसीसी मेन्स T20 विश्व कप 2021 का फॉर्मेट वैसा ही रहेगा जैसा 2020 के लिए निर्धारित किया गया था और उस आयोजन के लिए योग्य सभी टीमें अब 2021 में भारत में हिस्सा लेंगी।
  • आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2022 के लिए एक नई क्वालीफाई प्रक्रिया चलाई जाएगी।
  • स्थगित किए गए आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप का प्रारूप वैसा ही रहेगा जैसा कि 2021 के लिए था।
  • पांच टीमें पहले ही इस आयोजन के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं और 2022 तक चलेगी।
  • ICC महिला क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने के लिए अंतिम तीन टीमों की चयन प्रक्रिया जुलाई 2020 में श्रीलंका में आयोजित होने वाली थी, लेकिन COVID-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब यह कार्यक्रम 2021 में आयोजित किया जाएगा।

-------------------------------
महाराष्ट्र सरकार ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए गूगल के साथ किया समझौता

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए गूगल के साथ समझौता किया है। इसके साथ ही, महाराष्ट्र इस तरह की परियोजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह परियोजना मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा शुरू की गई है, जिसमें 1.09 लाख से अधिक सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त और बिना सहायता प्राप्त स्कूल शामिल किए जाएंगे और 22.03 मिलियन से अधिक छात्रों को लाभ मिलेगा। छात्रों और शिक्षकों को शिक्षा के लिए Google Classroom और G Suite तक पहुँच मिलेगी जो दूर रहकर शिक्षा का समर्थन करने के लिए समाधान प्रदान करेंगे।

नवंबर में रिलीज होगी नीना राय द्वारा लिखित 'Amazing Ayodhya' पुस्तक

नीना राय द्वारा 'Amazing Ayodhya' नामक पुस्तक का लेखन किया गया है। यह पुस्तक शहर के बारे में "प्रामाणिक जानकारी" प्रदान करेगी, जो न केवल प्राचीन हिंदुओं के जीवन और समय को समझने में मददगार होगी, बल्कि राम और सीता के बारे में जानकारी देगी। पुस्तक का प्रकाशन house Bloomsbury द्वारा किया जा रहा है।

भारत रूस में होने वाले Kavkaz 2020 अभ्यास में लेगा हिस्सा

भारत रूस के अस्त्राखान में आयोजित होने वाली बहुपक्षीय सेना "Russian Kavkaz 2020" रणनीतिक कमांड-पोस्ट अभ्यास में हिस्सा लेगा। भारतीय दल में 150 सैन्यकर्मी सहित नौसेना और वायु सेना के कुछ कर्मी शामिल होंगे।
Kavkaz 2020 जिसे Caucasus-2020 के नाम से भी जाना जाता है, में हिस्सा लेने का निमंत्रण, चीन, ईरान, पाकिस्तान और तुर्की सहित अन्य मध्य एशियाई गणराज्यों के SCO सदस्य देशों के अलावा 18 देशों को भेजा गया है।

भारत छोड़ो आंदोलन की 78 वीं वर्षगांठ: 8 अगस्त

हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में पहचाना जाने वाले अगस्त क्रांति दिन अथवा भारत छोड़ो आंदोलन की 78 वीं वर्षगांठ 8 अगस्त 2020 को समूचे देश में मनाई जा रही है। महात्मा गांधी ने 8 अगस्त 1942 को ब्रिटिश शासन को समाप्त करने अर्थात अंग्रेजों को देश के भगाने का आह्वान और मुंबई में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सत्र दौरान भारत छोड़ो आंदोलन की शुरूआत की थी।

दिल्ली सरकार ने लॉन्च की नई "इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी"

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए "Electric Vehicle Policy" का शुभारंभ किया है जिसके तहत नई कारों के लिए लगने वाले पंजीकरण शुल्क, रोड़ टैक्स को माफ किया जाएगा और 1.5 लाख तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार का लक्ष्य रोजगार पैदा करने के लिए दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करना है।
इलेक्ट्रिक वाहनों पर 'Fame India Phase-2' नामक केंद्र की योजना पहले से ही चल रही है, जिसके तहत केंद्र सरकार कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है। दिल्ली सरकार की योजना केंद्र की योजना के अतिरिक्त होगी और लोग दोनों योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हरदयाल प्रसाद होंगे PNB हाउसिंग फाइनेंस के नए MD & CEO

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने पूर्व एसबीआई कार्ड प्रमुख हरदयाल प्रसाद को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। प्रसाद, कंपनी के मौजूदा अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीरज व्यास के 10 अगस्त को पद से हटने के बाद पदभार ग्रहण करेंगे।
प्रसाद को एसबीआई और एसबीआई कार्ड और पेमेंट सर्विसेज (एसबीआई कार्ड) में बैंकिंग, अंतरराष्ट्रीय संचालन का अनुभव है। उन्होंने 15 जुलाई 2020 को एसबीआई कार्ड के प्रवर्तक एसबीआई से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया, जो 31 जुलाई 2020 को प्रभावी हुआ था।


विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस: 9 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 09 अगस्त को विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस यानि International day of Worlds indigenous people मनाया जाता है। यह दिन स्वदेशी लोगों की जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया गया है। विश्व भर के स्वदेशी लोगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस 2020 का विषय "COVID-19 and indigenous peoples’ resilience" है।

फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की ODOP योजना के साथ की साझेदारी

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू ओडीओपी योजना के तहत कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को "फ्लिपकार्ट समर्थ" पहल के दायरे में लाएगा। इससे सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना करने वाले कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को ओडीओपी योजना के तहत अपने व्यापार को ऑनलाइन बढ़ाने में मदद मिलेगी।


KVIC ने अरुणाचल प्रदेश में खोला रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) अरुणाचल प्रदेश के आदिवासी गाँव चुल्लू में रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र (Silk Training cum Production Center) खोलेगा। यह राज्य का पहला रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र होगा। प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र में हथकरघा, चरखा, सिल्क रीलिंग मशीन और युद्धरत ड्रम जैसी मशीनरी स्थापित की जाएंगी।


-------------------------------
पूर्व कांग्रेस नेता और तेलंगाना से आठ बार सांस रहे नंदी येलैया का निधन

पूर्व कांग्रेस नेता और तेलंगाना से आठ बार के सांसद रहे नंदी येलैया का निधन हो गया है। वह पहली बार 1979 में सिद्दीपेट से लोकसभा के लिए चुने गए थे। वह छह बार लोकसभा और 2002 से 2014 तक दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए।

भारत ने मालदीव के लिए लाइन ऑफ़ क्रेडिट का किया विस्तार

भारत सरकार की ओर से मालदीव की सरकार के लिए 18 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट का विस्तार किया गया है। मालदीव इंडस्ट्रियल फिशरीज कंपनी (एमआईपीसीओ) में मछली पकड़ने की सुविधाओं के विस्तार के प्राथमिक उद्देश्य के साथ लाइन ऑफ़ क्रेडिट का विस्तार किया गया है।

मॉरीशस ने की "पर्यावरणीय आपातकालीन स्थिति'' की घोषणा

द्वीपीय राष्ट्र मॉरीशस की ओर से "पर्यावरणीय आपातकालीन स्थिति" ("state of environmental emergency") की घोषणा की गई है। पर्यावरणीय आपातकाल को एक जापानी बल्थोक करियर के रूप में घोषित किया गया है "एमवी वाकाशियो" ("MV Wakashio") मॉरीशस में एक चट्टान पर घिर गया है, जिससे समुद्र में तेल लीक करना शुरू हो गया है। दो हफ्ते पहले फंसे जहाज में आसपास के पानी में कई टन ईंधन का रिसाव हो रहा है।

बांग्लादेश भारतीय सैनिकों के लिए युद्ध स्मारक का करेगा निर्माण 

बांग्लादेश ने भारतीय सैनिकों के सम्मान में एक स्मारक बनाने का निर्णय लिया है। बांग्लादेश इस स्मारक को पाकिस्तान से स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान 1971 में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में स्थापित करेगा। यह घोषणा बांग्लादेश युद्ध मुक्ति मंत्री मोजम्मल हक ने की।

बांग्लादेश सरकार ने 1971 के लिबरेशन युद्ध के महत्व का हवाला देते हुए त्रिपुरा की सीमा पर स्थित, ब्राह्मणबारिया जिले के आशूगंज में 3.5 एकड़ का चयन किया है, जहां भारतीय सेना ने पाकिस्तान सेना के साथ कई निर्णायक लड़ाई लड़ी थी। प्रस्तावित स्मारक केवल भारतीय सेना के लिए है, ताकि भारतीय सेना और बांग्लादेश के स्वतंत्रता सेनानियों के बीच अमरदीप को संजोया जा सके।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए सबमरीन केबल कनेक्टिविटी का हुआ शुभारंभ

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जोड़ने वाली सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) की शुरुआत की गई है। 2300 किलोमीटर लंबी पनडुब्बी केबल बेहतर इंटरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में  अनगिनत अवसर पैदा होंगे।

WWE के पूर्व रेसलर जेम्स "Kamala" हैरिस का निधन

"Kamala" के नाम लोकप्रिय पूर्व रेसलर जेम्स हैरिस का निधन। हैरिस ने हल्क होगन, द अंडरटेकर और आंद्रे द जाइंट सहित WWE इतिहास के सबसे बड़े सुपरस्टारों के साथ फाइट की थी। "द युगांडा जाइंट" एक अनूठा चरित्र था जिसने यादगार तरीके से रिंग के अंदर और बाहर दोनों तरफ लोगो को आकर्षित किया।

विश्व जैव ईंधन दिवस: 10 अगस्त

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा हर साल 10 अगस्त को World Biofuel Day यानि विश्व जैव ईंधन दिवस के रूप में नया जाता है। मंत्रालय ने इस अवसर पर "जैव ईंधन की ओर आत्‍मनिर्भर भारत" के विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया।

महिंद्रा राजपक्षे चौथी बार बने श्रीलंका के पीएम

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली, यह कारनामा उनकी पार्टी की 5 अगस्त 2020 को संसदीय चुनावों में शानदार जीत हासिल करने के बाद हुआ। महिंद्रा राजपक्षे को नौवीं संसद के लिए उनके छोटे भाई और राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने पद की शपथ ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर, केलानिया में राजमाह विहार, उत्तरी कोलंबो उपनगर में दिलाई।

श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (SLPP) के 74 वर्षीय नेता को श्रीलंका का पीएम नियुक्त किया गया है। इससे पहले, 2004 में महिंद्रा राजपक्षे पहली बार प्रधानमंत्री चुने गए थे और 2018 और 2019 में फिर से संक्षिप्त अवधि के लिए नियुक्त किए गए थे। उन्होंने 2005 से 2015 तक द्वीप राष्ट्र के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है।

DIAL ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विकसित किया ऑनलाइन "AIR SUVIDHA" पोर्टल 

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने भारत-बाध्य अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ‘AIR SUVIDHA’ नामक एक नया वेब पोर्टल विकसित किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल को विभिन्न राज्य सरकारोंनागरिक उड्डयन मंत्रालयस्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और विदेश मंत्रालय (MEA) ने मिलकर विकसित किया हैं।

सरकार ने मानव-हाथी टकराव पर राष्ट्रीय पोर्टल “सुरक्षा” का किया शुभारंभ

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मानव-हाथी टकराव पर एक राष्ट्रीय पोर्टल “सुरक्षा” को लॉन्च किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य वास्तविक समय पर जानकारी के संग्रह और सही समय पर मानव-हाथी टकरावों के निपटान का प्रबंधन भी करेगा। साथ ही यह पोर्टल डेटा संग्रह प्रोटोकॉल, डेटा ट्रांसमिशन पाइपलाइन, और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल सेट करने में भी मदद करेगा।
राष्ट्रीय पोर्टल को विश्व हाथी दिवस के अंतरराष्ट्रीय वार्षिक कार्यक्रम के दौरान लॉन्च किया गया। हाथी संरक्षण और जंगली तथा पालतू हाथियों के बेहतर संरक्षण और प्रबंधन के लिए जानकारी और सकारात्मक समाधानों को साझा करने के लिए हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है। 


सरकार ने आत्म-निर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर लगाया प्रतिबंध

रक्षा मंत्रालय द्वारा 100 से अधिक वस्तुओं की एक सूची जारी की गई है, जिनके आयात के लिए निर्धारित समय सीमा के बाद उनके आगे के आयात पर प्रतिबंध होगा। प्रधानमंत्री के आत्म-निर्भर भारत आह्वान पर सैन्य मामलों के विभाग ने 101 वस्तुओं की एक सूची तैयार की है, जो रक्षा क्षेत्र में आत्म-निर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है। साथ ही, यह अनुमान है कि अगले 5 से 7 वर्षों के अंदर भारतीय उद्योगों के साथ लगभग चार लाख करोड़ रुपये के अनुबंध होंगे

पूर्व भारतीय फुटबॉलर मनितोम्बी सिंह का निधन

भारत के पूर्व डिफेंडर और मोहन बागान के कप्तान मनितोम्बी सिंह का निधन। वह मोहन बागान के लिए खेले और हिंदुस्तान एफसी टीम का हिस्सा थे जिसने 2010 में दिल्ली सॉकर एसोसिएशन लीग खिताब जीता था।

मनितोम्बी भारत के लिए 2002 में वियतनाम में एलजी कप खेले थे। यह मुख्य कोच के रूप में स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन का पहला टूर्नामेंट था और जप टाइटल के लिए वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम के 31 साल के इंतजार को समाप्त किया। वह 2002 बुसान एशियाई खेलों में भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

भारत के केएन अनंथापदमानाभन आईसीसी अंपायरों के एलीट पैनल में हुए शामिल

भारतीय अंपायर नितिन मेनन को एलीट पैनल में शामिल किए जाने के बाद अब केएन अनंथापदमानाभन को  भी आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय अंपायरों के पैनल में शामिल किया गया है। अनंथापदमानाभन ने केरल के लिए 105 फर्स्ट-क्लास और 54 लिस्ट ए गेम्स खेले, जिसमें क्रमशः 344 और 87 विकेट लिए। इसके अलावा उनके नाम तीन प्रथम श्रेणी शतक और आठ अर्धशतक भी है।

वित्त मंत्री ने लॉन्च किया नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन ऑनलाइन डैशबोर्ड

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (NIP) ऑनलाइन डैशबोर्ड का उद्घाटन किया गया है। लॉन्च किया गया नया प्लेटफ़ॉर्म "NIP" नए भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की जानकारी के लिए सभी हितधारकों के लिए वन स्टॉप समाधान के रूप में कार्य करेगा। इस मंच को आत्मनिर्भर भारत की दिशा ओर एक कदम माना जा रहा है। यह पीपीपी परियोजनाओं के लिए निवेशकों को आकर्षित करेगा और अपडेट परियोजना जानकारी के लिए आसान पहुंच सुनिश्चित करेगा।

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने छठी बार जीता राष्ट्रपति चुनाव

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने बेलारूस के राष्ट्रपति चुनाव में 80.23 फीसदी वोट हासिल कर लगातार छठा कार्यकाल जीत लिया है। इन चुनावों में लुकाशेंको के मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व अंग्रेजी शिक्षक स्वेतलाना तचनौस्काया को केवल 9.9 प्रतिशत वोट मिले।

आंध्र सरकार ने यूएस की आईटी फर्म "बोस्टन ग्रुप" के साथ किया समझौता 

बोस्टन समूह ने विशाखापत्तनम में एक आईटी कंपनी स्थापित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के अंतर्गत राज्य में स्थापित की जाने वाली नई आईटी कंपनी से आईटी क्षेत्र में 250 से अधिक नौकरिरों के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

"आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य और शिक्षा" शीर्षक पर वेबिनार का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा "आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य और शिक्षा" शीर्षक पर एक वेबिनार का उद्घाटन किया गया। वेबिनार को आत्म निर्भारत भारत कार्यक्रम के अंतर्गत मध्य प्रदेश के लिए देश भर के विषय विशेषज्ञों के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया था।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने वेबिनार को संबोधित करते हुए, COVID- 19 महामारी के दौरान शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। इसके अलावा उन्होंने सभी क्षेत्रों में कई तरह के हस्तक्षेपों की शुरुआत करके COVID-19 संकट पर तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की सराहना की।

रूस COVID-19 वैक्सीन रजिस्टर करने वाला बना पहला देश

Russia successfully register COVID-19 Vaccine: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है कि देश में तैयार की गई COVID-19 वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत कर लिया गया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मॉस्को के गोमिया इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित दुनिया की पहली COVID-19 वैक्सीन के लिए नियामक मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही रूस कोरोनोवायरस वैक्सीन पंजीकृत करने वाला पहला देश बन गया है।

वाल्टर रोजर मार्टोस रुइज़ बने पेरू के नए पीएम 

पेरू के पूर्व रक्षा मंत्री और सेवानिवृत्त सेनाध्यक्ष वाल्टर रोजर मार्टोस रुइज (Walter Roger Martos Ruiz) को पेरू का नया प्रधान मंत्री बनाया गया है। उनकी नियुक्ति की पुष्टि की घोषणा पेरू के राष्ट्रपति मार्टिन विजकार्रा ने की। रुइज़, एल्वारो कैटरियानो बेलिडो की जगह लेंगे । शपथ ग्रहण समारोह लीमा के गवर्नमेंट पैलेस में आयोजित किया गया।

मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी का निधन

प्रख्यात उर्दू शायर राहत इंदौरी का निधन। वह एक बॉलीवुड गीतकार भी थे, जिन्हें मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003) के "एम बोले", और इश्क (1997) के "नींद चुराई मेई" जैसे गीतों के बोल लिखने के लिए जाने जाते थे।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने "कृषि मेघ" का किया शुभारंभ 

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा कृषि मेघ (नेशनल एग्रीकल्चरल रिसर्च एंड एजुकेशन सिस्टम -क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज) को  वर्चुली लॉन्च किया गया है। साथ ही, मंत्री ने उच्च कृषि शैक्षिक संस्थानों (HEI) के लिए KVC ALUNET (कृषि विश्व विद्यालय छत्र पूर्व छात्र नेटवर्क) और ऑनलाइन प्रत्यायन प्रणाली का भी शुभारंभ किया।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस: 12 अगस्त

International Youth Day: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन युवाओं द्वारा समाज की भलाई के लिए किए गए प्रयासों को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन युवाओं को एक साथ लाने के प्रयासों को बढ़ावा देने और सकारात्मक योगदान के माध्यम से उन्हें अपने समुदायों में अधिक सक्रिय रूप से शामिल करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

जाने-माने तमिल फिल्म गीतकार पी के मुथुसामी का निधन

दिग्गज तमिल फिल्म गीतकार पीके मुथुसामी का निधन। उन्होंने Mannukku Maram Baaramaa ?’- जिसका अर्थ है- क्या पेड़ पृथ्वी पर बोझ हैं?’ जैसी यादगार तमिल फिल्म के बोल लिखे थे। मुथुसामी द्वारा रचित अन्य प्रसिद्ध गीतों में ‘Mapilai vandar’ और ‘Chinna Chinna nadai nadandu’ आदि शामिल हैं।


बेरुत भीषण बंदरगाह विस्फोट के बाद लेबनान की पूरी सरकार ने दिया इस्तीफा 

लेबनान के प्रधान मंत्री हसन दीब  और उनकी पूरी सरकार ने बेरूत में हुए विशाल विस्फोट के कारण इस्तीफा दे दिया है, यह इस्तीफा लेबनान में सार्वजनिक तौर फैले आक्रोश और लेबनानी सरकार पर आपदा को रोकने में उनकी विफलता के चलते दिया गया है।
राष्ट्रपति मिशेल एउन ने नई कैबिनेट के गठन तक दीब सरकार को कार्यवाहक क्षमता पर बने रहने का आदेश दिया है। दीब ने 21 जनवरी 2020 से 10 अगस्त 2020 तक लेबनान के पीएम के रूप में कार्य किया।


हर्ष कुमार भानवाला बने कैपिटल इंडिया फाइनेंस के नए कार्यकारी अध्यक्ष 

नाबार्ड के पूर्व प्रमुख हर्ष कुमार भानवाला को कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इससे पहले, भानवाला छह साल तक नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के अध्यक्ष थे। उन्हें दिसंबर 2013 में अध्यक्ष नाबार्ड के रूप में नियुक्त किया गया था और 26 मई, 2020 को सेवा मुक्त कर दिया गया था।

प्रकाश जावड़ेकर ने ‘Connecting, Communicating, Changing’ नामक पुस्तक का किया विमोचन 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने ‘Connecting, Communicating, Changing’ नामक पुस्तक के ई-संस्करण का अनावरण किया। इस पुस्तक में एम. वेंकैया नायडू के भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में तीन साल का कार्यकाल के बारे में बताया गया है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 11 अगस्त 2020 को अपने पद पर तीन साल पूरे कर लिए हैं।


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अकोला के सराफा संघों के साथ किया समझौता 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज द्वारा महाराष्ट्र के अकोला स्थित सराफा व्यापार और उद्योग संघों, अकोला सर्राफा एसोसिएशन और अकोला सर्राफा वै सुवर्णकार युवा संघ के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दो व्यापार निकायों द्वारा प्रतिनिधित्व बीएसई और बाजारों के बीच यह साझेदारी विभिन्न क्षेत्रों में जानकारी साझाकरण, शिक्षा और प्रशिक्षण, घटनाओं के साथ-साथ आपसी हितों जैसे के क्षेत्रों का पता लगाने के लिए सहयोग बढ़ाने की कोशिश करेगी।


पेटीएम ने लॉन्च किया भारत का पहला पॉकेट एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस 

पेटीएम ने भारत में कांटेक्टलैस और पेमेंट के लिए भारत पहला पॉकेट एंड्रॉइड पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) डिवाइस ‘Paytm All-in-One Portable Android Smart POS’ लॉन्च किया है। यह भारत में लॉन्च किया अपनी तरह का पहला ऐसा एंड्रॉइड-आधारित डिवाइस है, जो देश में वर्तमान में उपलब्ध पोर्टेबल लिनक्स आधारित पीओएस उपकरणों की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है। यह बड़ी संख्या में लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को डिजिटल बनाने और सशक्त बनाने का एक प्रयास है। कंपनी का लक्ष्य अगले कुछ महीनों के भीतर 2 लाख से अधिक उपकरणों को जारी करना है जो प्रति माह 20 मिलियन से अधिक लेनदेन को सक्षम बनाएगा।

गुजरात सरकार ने शुरू की मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना 

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी द्वारा मुख्‍य मंत्री किसान सहाय योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना की घोषणा वर्तमान खरीफ सीजन के मद्देनजर की गई है, जिसमे राज्य के सभी किसानों को कवर किया जाएगा। इस योजना के लिए किसानों को कोई प्रीमियम या पंजीकरण प्रक्रिया का भुगतान नहीं देना होगा।


छत्तीसगढ़ सरकार ने "इंदिरा वन मितान" योजना का किया शुभारंभ 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा “इंदिरा वन मितान” योजना शुरू की गई है। इस नई योजना का लक्ष्य राज्य के वनवासियों को आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत, सरकार राज्य के आदिवासी क्षेत्रों के 10,000 गांवों में युवाओं के समूह बनाएगी और वे सभी वन आधारित आर्थिक गतिविधियों का संचालन करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इन आर्थिक गतिविधियों से वनवासियों के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे।


पीएम मोदी ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए मंच का करेंगे शुभारंभ 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे। यह नया प्रत्यक्ष कर सुधारों की यात्रा को और भी आगे ले जाएगा और ईमानदार करदाताओं को पुरस्कृत भी करेगा।

साल 2019 के ACJ पत्रकारिता पुरस्कारों की हुई घोषणा 

पत्रकार नितिन सेठी और शिव सहाय सिंह को क्रमशः खोजी पत्रकारिता के लिए एशियन कॉलेज ऑफ़ जर्नलिज्म (ACJ) अवार्ड 2019 और सोशल इम्पैक्ट जर्नलिज्म के लिए के. पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड का विजेता घोषित किया गया। यह पुरस्कार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन द्वारा 2021 की क्लास के उद्घाटन पर एक वर्चुअल समारोह के दौरान प्रदान किए गए।
नितिन सेठी के बारे में:
नितिन सेठी हफ़िंगटन पोस्ट में पत्रकार हैं। उन्होंने द हफिंगटन पोस्ट इंडिया द्वारा प्रकाशित “Paisa Politics” नामक अपनी छह-भाग वाली श्रृंखला के लिए यह पुरस्कार जीता।
शिव सहाय सिंह के बारे में:
शिव सहाय सिंह द हिंदू में पत्रकार हैं। उन्हें द हिंदू में प्रकाशित “Death by digital exclusion: On faculty public distribution system in Jharkhand” नामक कहानी के लिए पुरस्कार मिला।
ACJ अवार्ड्स के बारे में:
मीडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन के सहयोग से एसीजे ने भारतीय के लिए सामाजिक प्रभाव के लिए खोजी पत्रकारिता और पत्रकारिता के सर्वोत्तम कार्यों को पहचानने और प्रोत्साहित करने के लिए दो पुरस्कारों की स्थापना की है।



स्काईरूट एयरोस्पेस ने अपर स्टेज रॉकेट इंजन "रमन" का किया सफल परीक्षण

एक स्पैसेटेक स्टार्टअप, Skyroot Aerospace ने एक अपर स्टेज के रॉकेट इंजन "रमन" का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसके साथ, स्काईरोट एयरोस्पेस एक होमग्रोन रॉकेट इंजन बनाने की क्षमता दिखाने वाली पहली भारतीय निजी फर्म बन गई है। "रमन" एक 3-डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन है जिसका नाम नोबेल पुरस्कार विजेता सीवी रमन के नाम पर रखा गया है।

मुंबई ट्रैफिक सिग्नल पर फीमेल आइकन इस्तेमाल करने वाला बना भारत का पहला शहर

मुंबई का दादर ट्रैफिक सिग्नल और साइनेज पर महिलाओं के प्रतीक का इस्तेमाल करने वाला भारत का पहला शहर बन गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (Brihanmumbai Municipal Corporation) द्वारा ट्रैफिक सिग्नल पर वीमेन प्रतीक को प्रदर्शित किया गया है, जो इस पुरुष प्रधान समाज में लिंग समानता और बदलाव को दर्शाते हैं।


जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक, 2020

साल 2020 में कुल 121 पुलिस कर्मियों को ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ से सम्मानित किया गया है। ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ का उद्देश्य अपराध की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देना और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता की पहचान करना है।

रेलवे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चला रहा स्वच्छता सप्ताह अभियान

भारतीय रेलवे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 10 अगस्त से "स्वच्छता सप्ताह" मना रहा है। "स्वच्छता सप्ताह" के दौरान एक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा, जिसमे रेलवे परिसर के पास पटरियों, स्टेशन कार्यालयों, कॉलोनियों, कार्य स्थलों, स्टेशनों के किनारे और अन्य क्षेत्रों की सफाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस स्वच्छता अभियान में अन्य कचरे के साथ-साथ प्लास्टिक कचरे के संग्रह पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

फोर्ब्स मैगज़ीन ने जारी की "साल 2020 के सबसे महंगे एक्टर्स" की सूची

फोर्ब्स पत्रिका (Forbes magazine) ने "The Highest-Paid Actors Of 2020" यानि साल 2020 के सबसे महंगे एक्टर्स की सूची जारी की है। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, वर्ष 2020 के शीर्ष 10 दुनिया के सबसे अधिक कमाई वाले अभिनेताओं की सूची में अपनी कुल कमाई 48.5 मिलियन डॉलर के साथ शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय स्टार हैं। 
इस सूची में अक्षय कुमार को छठे स्थान पर रखा गया है। उनकी अधिकांश आय का हिस्सा उत्पादों के विज्ञापन से आया है। यह सूची 1 जून, 2019 और 1 जून, 2020 के बीच की कमाई को ध्यान में रखकर जारी की गई है। इस सूची में दूसरे वर्ष रेसलर से फिल्म स्टार स्टार बने ड्वेन जॉनसन ने टॉप किया है, जिनकी कुल कमाई 87.5 मिलियन डॉलर है। जॉनसन को उनके रिंग नाम द रॉक से भी जाना जाता है।

भारतीय उद्योग परिसंघ ने “India@75 Summit – Mission 2022” का किया आयोजन

केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industries) द्वारा आयोजित “India@75 Summit – Mission 2022” को संबोधित किया है। यह सम्मेलन ‘reinventing technology in India’ पर केंद्रित था। MSME मंत्रालय और उद्योगों को आयात विकल्प, लागत प्रभावी, प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी बनाया जाना चाहिए।

प्रमोद भसीन बने ICRIER के नए अध्यक्ष

प्रमोद भसीन को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर अनुसंधान के लिए गठित भारतीय परिषद (Indian Council for Research on International Economic Relations) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में ICRIER में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के उपाध्यक्ष हैं। वह ईशर जज अहलूवालिया का स्थान लेंगे, जिन्होंने स्वास्थ्य कारणों से अपना पद छोड़ दिया है। ईशर इस पद पर 15 साल से काबिज थी। हालंकि वह चेयरपर्सन एमेरिटस के रूप में अपनी सेवाए जारी रखेंगी, जो विशेष रूप से परिषद में उनके असाधारण योगदान को सम्मानित करने के लिए बनाया गया पद है।

RBI ने चेक से होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए शुरू की ‘Positive Pay’ सुविधा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 50,000 रुपये और उससे अधिक मूल्य के सभी चेकों के लिए ‘Positive Pay’  सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। यह सुविधा चेक के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकने में मददगार होगी। इसमें वॉल्यूम के हिसाब से करीब 20 फीसदी लेनदेन और वैल्यू के हिसाब से 80 फीसदी लेनदेन 50 हजार रुपये की सीमा के दायरे में होंगे।

जाने-माने खेल पत्रकार जीके मेनन का निधन

वरिष्ट खेल पत्रकार जीके मेनन का निधन। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ काम किया और 1990 के दशक की शुरुआत में अपने फ्रीलांस करियर को अलविदा कह दिया था। उन्होंने क्लब स्तर पर क्रिकेट खेला और मध्य मुंबई के दादर में शिवाजी पार्क जिमखाना के एक सक्रिय सदस्य थे। वह 1952-53 की बॉम्बे यूनिवर्सिटी टीम के प्रबंधक थे जिसने बेंगलुरु में फाइनल में दिल्ली को हराकर रोहिंटन बैरिया ट्रॉफी जीती थी।


जल शक्ति मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का किया शुभारंभ

केंद्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया गया है। एसबीएम एकेडमी को मौजूदा सप्ताह भर के व्यवहार परिवर्तन अभियान 'गन्दगीमुक्त भारत' के दौरान लॉन्च किया गया। SBM अकादमी का शुभारंभ स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के चरण 2 का एक महत्वपूर्ण भाग है। यह व्यवहार परिवर्तन सुनिश्चित करने के साथ प्रमुख हितधारकों जैसे स्वच्छाग्रहियों, पीआरआई सदस्यों, समुदाय-आधारित संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, एसएचजी आदि की क्षमता निर्माण को बढ़ावा देगा।

अटल इनोवेशन मिशन और डेल टेक्नोलॉजीज ने "SEP 2.0" कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

नीती आयोग के अटल नवाचार मिशन द्वारा डेल टेक्नोलॉजीज के साथ भागीदारी में छात्र उद्यमशीलता कार्यक्रम (Student Entrepreneurship Programme 2.0) के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया गया है। छात्र उद्यमशीलता कार्यक्रम को अटल टिंकरिंग लैब्स (ATLs) के युवा नवाचारकर्ताओं (अन्वेषकों) के लिए लॉन्च किया गया है ताकि उन्हें डेल वालंटियर्स के साथ मिलकर काम करने में सक्षम बनाया जा सके।

रिलायंस फाउंडेशन ने शुरू किया "W-GDP Women Connect Challenge"

रिलायंस फाउंडेशन ने US एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) और विमेंस ग्लोबल डेवलपमेंट एंड प्रोस्पेरिटी (W-GDP) के साथ मिलकर देश भर में "W-GDP Women Connect Challenge" लॉन्च किया है। भारत में "W-GDP Women Connect Challenge" लिंग विभाजन के साथ-साथ डिजिटल डिवाइड के अंतर  को कम करने के लिए शुरू किया गया है।

डॉ. वी के पॉल ने की COVID-19 वैक्सीन प्रबंधन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की अध्यक्षता

नीती अयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने COVID-19 के लिए वैक्सीन प्रबंधन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की बैठक की अध्यक्षता की है। समिति द्वारा टीकों की उपलब्धता और इसके वितरण तंत्र को सुनिश्चित करने के उपायों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक बैठक आयोजित की थी। साथ ही, इसमें इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण के कार्यान्वयन तंत्र पर भी चर्चा हुई।


-------------------------------
LIC ने लैप्स पॉलिसीस को दोबारा चालू करने के लिए शुरू की विशेष योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने लैप्स (रुकी हुई) पॉलियों को फिर से चालू करने के लिए ‘Special Revival Campaign’ नामक एक विशेष योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह अभियान 10 अगस्त से 9 अक्टूबर तक चलाया जाएगा, जिसके दौरान ग्राहक अपनी लैप्स पॉलिसी को दोबारा चालू कर सकते हैं।

CCI ने HAMCL और HL के बीच एक संयुक्त उद्यम के निर्माण की दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने कीहिन कॉरपोरेशन, निस्सिन कोग्यो कं. लिमिटेड, शोवा कॉरपोरेशन और हिताची ऑटोमोटिव लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से दाखिल किये गए प्रस्तावित संयोजन को अपनी मंजूरी दे दी है। दोनों कंपनियों ने होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड (HAMCL) और हिताची लिमिटेड (HL) के बीच एक संयुक्त उद्यम के निर्माण के लिए आवेदन दिया था।


PESB ने सोमा मंडल को चुना SAIL का नया अध्यक्ष

सोमा मंडल को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (Public Enterprises Selection Board) द्वारा स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह वर्तमान अध्यक्ष अनिल चौधरी से पदभार ग्रहण करेंगी।

दलाई लामा नवंबर में करेंगे “Our Only Home: A Climate Appeal to the World” शीर्षक बुक का विमोचन 

तिब्बती आध्यात्मिक लीडर दलाई लामा, जलवायु परिवर्तन पर जर्मन पर्यावरण पत्रकार, फ्रांज ऑल्ट के साथ मिलकर तैयार की गई “Our Only Home: A Climate Appeal to the World”  नामक नई पुस्तक का नवंबर में विमोचन करेंगे।
बुक के बारे में:
  • इस पुस्तक में दलाई लामा ने राजनीतिक निर्णय लेने वालों से जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर गतिरोध और बिना जानकारी से लड़ने और एक अलग एवं जलवायु के अनुकूल दुनिया और युवा पीढ़ी के लिए अपने भविष्य को फिर से हासिल करने के अधिकार पर जोर देने की अपील की है.
  • यह उनके बच्चों के लिए समर्पित 2019 के प्रकाशन, “The Seed of Compassion: Lessons from the Life and Teachings of His Holiness the Dalai Lama“, उनकी आत्मकथा और दर्शन पर लिखी एक पुस्तक है।
  • 2018 में, “Ecology, Ethics, and Interdependence: The Dalai Lama in Conversation with Leading Thinkers on Climate Change” प्रकाशित की गई थी.

गोवा के खाजे, हरमल मिर्च और मिन्दोली केले को मिला GI टैग

गोवा के पारंपरिक त्यौहारी मीठे पकवान 'खाजे' (‘Khaje’), मसालेदार हरमल मिर्च और मिन्दोली केला (मोयरा केला) को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (Geographical Indication (GI)) टैग दिया गया है। खाजे को क्लास-30 वाले खाद्य पदार्थों और मोइरा केला को क्लास-31 के तहत जीआई टैग मिला है।
बिशोलिम आधारित ऑल-गोवा खाजा प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (AGKPA) ने 2019 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से खाजे के GI टैग के लिए आवेदन किया। म्यंदोली बनाना ग्रोअर्स एसोसिएशन, इब्राम्पुर, पेरनेम ने मोइरा केले के GI टैग के लिए आवेदन किया था। वहीँ, हरमल-पेरनेम चिल्ली ग्रोअर्स एसोसिएशन ने हरमल मिर्च के जीआई टैग के लिए आवेदन किया था।


इजरायल ने किया  "Arrow-2"बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण

इजरायल ने अपने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली, "एरो -2" ("Arrow-2"बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण किया है। भूमध्य सागर के ऊपर मध्य इसराइल में परीक्षण स्थल पर मिसाइल परीक्षण किया गया था। इजरायली वायु सेना और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की मिसाइल रक्षा एजेंसी (MDA) ने परीक्षण किया।

UAE और इज़राइल के बीच ऐसिहासिक शान्ति समझौता

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति, डोनाल्ड जे. ट्रम्प, इज़राइल के प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के डिप्टी सुप्रीम कमांडर, शेख मोहम्मद बिन जायद नाहयान ने इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण (full normalization) पर सहमति व्यक्त की है।
यूएई और इजरायल के बीच शांति समझौते के बारे में:
  • यह ऐतिहासिक राजनयिक समझौता मध्य पूर्व क्षेत्र में शांति को आगे बढ़ाएगा और तीनों नेताओं की बोल्ड डिप्लोमेसी और वीजन व संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के साहस का एक टेस्टामेंट है। तीनों देश कई आम चुनौतियों का सामना करते हैं और ऐतिहासिक उपलब्धि से परस्पर लाभान्वित होंगे।
  • इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ानों, सुरक्षा, दूरसंचार, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, संस्कृति, पर्यावरण, पारस्परिक दूतावासों की स्थापना, और पारस्परिक लाभ के अन्य क्षेत्रों के संबंध में द्विपक्षीय समझौतों को पूरा करेंगे और हस्ताक्षर करेंगे।
  • मध्य पूर्व के सबसे गतिशील समाजों और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में से दो के बीच सीधा संबंध खोलने से आर्थिक विकास में तेजी आएगी, तकनीकी नवाचार को बढ़ाया जाएगा, और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत किया जाएगा।
  • संयुक्त अरब अमीरात और इज़राइल कोरोनोवायरस के लिए एक वैक्सीन के उपचार और विकास के बारे में सहयोग का तुरंत विस्तार और विस्तार करेंगे। एक साथ काम करने से, ये प्रयास पूरे क्षेत्र में मुस्लिम, यहूदी और ईसाई लोगों को बचाने में मदद करेंगे।
  • इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मिलकर राजनयिक, व्यापार और सुरक्षा सहयोग का विस्तार करने के लिए मध्य पूर्व के लिए एक रणनीतिक एजेंडा शुरू करेंगे।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात इस क्षेत्र में खतरों और अवसरों के बारे में एक ही दृष्टिकोण साझा करते हैं, साथ ही राजनयिक सगाई, आर्थिक एकीकरण में वृद्धि और सुरक्षा समन्वय के माध्यम से स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता है।
  • जैसा कि विज़न फॉर पीस में स्थापित है, सभी मुस्लिम जो शांति से आते हैं, अल अक्सा मस्जिद में जा सकते हैं और प्रार्थना कर सकते हैं, और यरूशलेम के अन्य पवित्र स्थलों को सभी धर्मों के शांतिपूर्ण उपासकों के लिए खुला रहना चाहिए।

SS मुंद्रा बने IBH के नए नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन

RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर, सुभाष श्योराण मुंद्रा को तुरंत प्रभाव से इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस (IBH) का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह 2018 में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में आईबीएच के बोर्ड में शामिल हुए थे।


विश्व अंग दान दिवस : 13 अगस्त

विश्व अंग दान दिवस हर साल 13 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन अंग दान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मृत्यु के बाद लोगों को अंग दान करने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन सभी को आगे आने का अवसर प्रदान करता है और अपने कीमती अंगों को दान करने की प्रतिज्ञा करता है, क्योंकि एक अंग दाता आठ व्यक्तियों तक का जीवन बचा सकता है।


-------------------------------
मलयालम कवि-गीतकार चुनक्करा रामनकुट्टी का निधन

 मलयालम कवि-गीतकार, चुनक्करा रामनकुट्टी का निधन हो गया है। उन्होंने 76 फिल्मों के लिए 215 से अधिक गीत लिखे। उनके कुछ हिट गीतों में 'स्याममेघमे नी ’(आदिपन), 'सिंदूरीथिलकवुमयी’ (कुइलाइनिन थेडी), नी अरिन्जो मेले मनथ ’(कंदु कंदरिंजु),‘ ह्रदयवाहनीले गिकिकायो ’(कोट्टायम कुनकथनम्) शामिल हैं। उन्हें 2015 में केरल संगीत नाटक अकादमी के गुरु श्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

असम सरकार ने महिला सशक्तिकर्ण के लिए चलाई ओरुनोदोई योजना

असम सरकार, महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महत्वाकांक्षी "ओरुनोदोई" (Orunodoiयोजना के तहत प्रत्येक महीने 1730 गरीब परिवारों को 830 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी। यह योजना असम की सबसे बड़ी योजना होगी। नई योजना के लिए 280 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है।

"ओरुनोडोई" योजना के बारे में:
  • "ओरुनोदोई" योजना के तहत, लाभार्थियों का चयन करते समय, आर्थिक मापदंड होंगे और "जिनके पास भूमि, बड़े घर, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, और अधिकांश सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों सहित कुछ चल और अचल संपत्ति हैं, उन्हें इस लाभ से बाहर रखा जाएगा। "
  • "ओरुनोदोई" योजना के तहत, 830 रुपये प्रति माह की सहायता का मतलब गरीब परिवारों को 10,000 रुपये की अतिरिक्त वार्षिक आय, उनकी चिकित्सा, पोषण, और शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा विभिन्न त्योहारों के दौरान अतिरिक्त खर्च को पूरा करना होगा।
  • "ओरुनोदोई" योजना के तहत, विधवाओं, तलाकशुदा, अविवाहित या अलग-अलग महिलाओं, और विकलांग व्यक्तियों के साथ परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, लाभार्थी असम का स्थायी निवासी होना चाहिए और उनकी समग्र घरेलू आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

एयर क्वालिटी को मॉनिटर करने के लिए तैयार स्वदेशी AUM फोटोनिक सिस्टम

एयर यूनीक-क्वालिटी मॉनिटरिंग (AUM) फोटोनिक सिस्टम को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है, जो एयर क्वालिटी की रियल टाइम की रिमोट मॉनिटरिंग के मुख्य उद्देश्य के साथ तैयार की गयी है। यह प्रणाली गायत्री विद्या परिषद-वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्र और विशाखापत्तनम के इंजीनियरिंग कॉलेज, विशाखापत्तनम के निदेशक प्रो राव तातावर्ती द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वच्छ वायु अनुसंधान पहल के सपोर्ट से  विकसित की गई है। प्रणाली पोर्टेबल, कॉम्पैक्ट, कम बिजली वाला और किफायती है। यह प्लग एंड प्ले सिस्टम पर काम करता है और इसे किसी भी सेटिंग अपटाइम की आवश्यकता नहीं होती है।


खेल मंत्रालय करेगा  "फिट इंडिया फ्रीडम रन" का आयोजन

 युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा "फिट इंडिया फ्रीडम रन" का आयोजन किया जाएगा। यह  15 अगस्त से 02 अक्टूबर 2020 तक होगा। मंत्रालय भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए 15 अगस्त से लेकर 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती तक  "फिट इंडिया फ्रीडम रन" का आयोजन करने जा रहा है। यह देश का सबसे बड़ा अभियान होगा, जिसमें COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आम जनता के बीच फिटनेस को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखा जाएगा।

कर्नाटक में होगी मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई (PMRU) की स्थापना 

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डीवी सदानंद गौड़ा ने कर्नाटक में मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई (PMRU) की स्थापना की घोषणा की है। PMRU की स्थापना नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA), डिपार्टमेंट ऑफ़ फ़ार्मास्यूटिकल्स, मिनिस्ट्री ऑफ़ केमिकल्स एंड फ़र्टिलाइज़र्स, भारत सरकार, ने कर्नाटक स्टेट ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट के साथ मिलकर की है। PMRU दवाओं की कीमतों की निगरानी करने, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने में NPPA की सहायता करेगा।

PMRU, एनपीपीए के सहयोगी के रूप में जमीनी स्तर पर सूचना एकत्र करने के तंत्र के साथ काम करेगा। NPPA के आउटरीच को बढ़ाने के लिए राज्य ड्रग कंट्रोलर सीधे मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई (पीएमआरयू) का पर्यवेक्षण करेगा। PMRUs के आवर्ती और गैर-आवर्ती खर्चों को उपभोक्ता जागरूकता, प्रचार और मूल्य निगरानी (CAPPM) नामक केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत NPPA द्वारा वहन किया जाता है।

ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा

ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा कर दी गयी है, जिनमें इन्फोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन, सुधा मूर्ति और एग्री और आईटीसी लिमिटेड के ग्रुप बिजनेस के प्रमुख, शिवकुमार सुरमपुदी भी शामिल हैं।
अन्य विजेताओं में पद्म भूषण विजय भाटकर, पद्मश्री एसपी वर्मा, विलास शिंदे (निदेशक, सह्याद्री फार्म), कोसम राजामौली, तेलंगाना में गंगादेवीपल्ली के पूर्व सरपंच, ब्रिगेडियर पोगुला गणेशम, पाल सु्रजना के संस्थापक और गोविंदा राजुल चुलु शामिल हैं।
ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार के बारे में:
  • ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार, ग्रामोदय चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड टेक्नोलॉजी (जीसीओटी) द्वारा स्थापित किया गया है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो उस्मानिया विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित किया गया है।
  • यह पुरस्कार "कृषि और संबद्ध आजीविका के लिए गतिविधियों पर निर्भर हमारी आबादी के विशाल बहुमत को उत्थान और उत्थान प्रदान करने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा प्रदान की गई उत्कृष्ट सेवा" के लिए दिया जाता है।
  • पुरस्कारों का गठन महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर किया गया था।

स्वतंत्रता दिवस 2020: पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में "आत्म निर्भर भारत" पर दिया जोर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रतिष्ठित लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और लगातार सातवीं बार स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया। उन्होंने अपने 1 घंटे 26 मिनट लंबे भाषण में  "आत्म निर्भर भारत""लोकल टू वोकल" और "मेक इन इंडिया टू मेक फॉर वर्ल्ड" जैसो विषयों पर ध्यान जोर दिया।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में नोवेल कोरोनवायरस के खिलाफ लड़ने वाले फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की हौसलाअफजाई की। पीएम मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के महत्व पर बल देते हुए कहा कि यह केवल एक शब्द नहीं है, बल्कि सभी देशवासियों के लिए एक "मंत्र" होना चाहिए। लाल किले पर हुए इस स्वतंत्रता दिवस समारोह में राजनयिकों, अधिकारियों और मीडिया कर्मियों सहित 4,000 से अधिक लोगों ने हिसा लिया। यह कार्यक्रम सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित किया गया, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग यानि दो गज की दूरी और मास्क पहनना अनिवार्य था।
21 तोपों की सलामी:
2233 फील्ड बैटरी (सेरेमोनियल) के तोप चलाने वाले बहादुर सैनिकों द्वारा 21 तोपों की सलामी के साथ तिरंगा फहराया गया। मेजर श्वेता पांडे ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने में पीएम की सहायता की। सेरेमोनियल बैटरी की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल जितेंद्र सिंह मेहता और गन पोजिशन ऑफिसर नायब सूबेदार (एआईजी) अनिल चंद के हाथ में थी। सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के एक-एक अधिकारी और 24 पुरुषों वाले राष्ट्रीय ध्वज गार्ड की टुकड़ी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया।
पीएम के भाषण की मुख्य बातें:
  • प्रधानमंत्री ने भारत माता की जय, वंदे मातरम, जय हिंद के नारों के साथ अपने भाषण को शुरू किया!
  • इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को शुरू करने की घोषणा की, जिसके तहत सभी भारतीय को एक विशेष स्वास्थ्य आईडी कार्ड दिया जाएगा। प्रत्येक भारतीय को एक स्वास्थ्य आईडी दी जाएगी जिसमें उनकी सभी जानकारी होगी। इसमें आप किस बीमारी से पीड़ित हैं, किस डॉक्टर से सलाह अथवा इलाज लिया जा रहा है अथवा आप वर्तमान में कौन सी दवाइयां ले रहे हैं जैसी सारी जानकारी आपकी हेल्थ आईडी में दर्ज होगी।
  • ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार सभी गांवों तक किया जाएगा। पिछले 5 वर्षों में, 1.5 लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है। अगले 1000 दिनों के भीतर, भारत के 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर ले जाएगा।
  • भारत नवीकरणीय ऊर्जा में शीर्ष 5 देशों में से एक है। भारत देश में प्रदूषण को कम करने के लिए निरंतर काम कर रहा है। भारत 2000 करोड़ इथेनॉल तैयार करने में लगा हुआ है, जिससे पूरे देश को फायदा मिलेगा।
  • पीएम मोदी ने घोषणा की कि केंद्र ने लड़कियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया है।
  • प्रोजेक्ट डॉल्फिन के तहत भारतीय नदियों में दो प्रकार की डॉल्फ़िन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
  • भारत सिक्किम की तर्ज पर लद्दाख को भी कार्बन-तटस्थ राज्य के रूप में विकसित करने में जुटा है।
  • भारत सबसे पहले पड़ोस देशों पर ध्यान केंद्रित करेगा। आसियान भारत के फोकस का एक हिस्सा भी है।
  • राष्ट्र की सुरक्षा के लिए तटीय आधारभूत संरचना बहुत महत्वपूर्ण है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह हाई स्पीड इंटरनेट के साथ कनेक्टिविटी प्रदान की है। अगले 1000 दिनों में लक्षद्वीप को हाई-स्पीड इंटरनेट से भी जोड़ा जाएगा।
  • प्रधान मंत्री ने आगे महिला सशक्तिकरण की भूमिका पर प्रकाश डाला और भारत की महिलाओं के विकास को और गति देने के लिए सरकार द्वारा की गई पहलों के बारे में बताया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे अब महिलाओं को भारतीय सेना और भारतीय नौसेना में एक स्थायी रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिला है।
  • प्रधान मंत्री ने धारा 370 को हटाने के एक वर्ष की बात की। उन्होंने कहा कि इस एक वर्ष ने जम्मू और कश्मीर के विकास की नई यात्रा का मार्ग प्रशस्त किया है।
  • जल जीवन मिशन के तहत, भारत 2 करोड़ से अधिक परिवारों को, विशेष रूप से दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वच्छ पानी प्रदान करने में सक्षम बना है।
  • किसानों को आधुनिक आधारभूत संरचना प्रदान करने के लिए कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड बनाया गया। यह फंड 1 लाख करोड़ रुपये का है।
  • 110 संभावित जिलों की पहचान की गई, जिनमे यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं कि लोगों को बेहतर शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर रोजगार के अवसर मिलें।
  • प्रधानमंत्री ने 'आत्मनिर्भर भारत’की दिशा में काम करने में शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नई लॉन्च की गई नई शिक्षा नीति, जो लगभग 3 दशकों के बाद शुरू की गई है, भारतीय छात्रों को वैश्विक नागरिक बनाएगी।
  • भारत ने अपने पिछले सभी एफडीआई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। भारत ने एक महामारी के दौरान भी एफडीआई में 18 प्रतिशत की वृद्धि की।
  • भारत तीन COVID-19 टीके विकसित कर रहा है, जो वर्तमान में परिक्षण के अलग-अलग चरण में हैं। प्रधान मंत्री ने आश्वासन दिया कि वैक्सीन को जरुरी मंजूरी मिलने के बाद यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह सभी तक आसानी तक पहुँच जाए।

भारत को विश्व कप दिलाने वाले कप्तान एमएस धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान

पूर्व भारतीय कप्तान और विश्व कप विजेता महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की तीनों प्रमुख ट्राफियां यानी विश्व कप, विश्व ट्वेंटी 20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान थे। उन्होंने 350 वनडे, 98 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) और 90 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इससे पहले उन्होंने 30 दिसंबर 2014 को अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

महेंद्र सिंह धोनी ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया, जिसके बाद 2007 में उन्हें ट्वेंटी20 टीम का कप्तान बनाया गया। उसी वर्ष, उन्होंने भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्ड ट्वेंटी20 जीतने में अहम योगदान दिया। आखिरकार, उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय कप्तान के रूप में चुना गया, और अनिल कुंबले के रिटायरमेंट के बाद उन्हें टेस्ट टीम की भी कमान सौंप दी गई। उन्होंने 200 वनडे, 72 T20 आई और 60 टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया।
महेंद्र सिंह धोनी सबसे अधिक प्रशंसित और सम्मानित क्रिकेटरों के साथ-साथ विश्व क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उनके नेतृत्व में, भारत ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित टूर्नामेंट के अपने पहले संस्करण में आईसीसी विश्व T20 जीता, 2011 में भारत में आयोजित आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2013 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती। यह कारनामा करने वह पहले और अब तक के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने तीनों आईसीसी ट्रॉफी यानी आईसीसी वर्ल्ड टी 20, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती हैं। उन्हें विकेट के पीछे सबसे तेज खिलाड़ी के रूप में भी माना जाता है, क्योंकि उनके नाम पर 195 अंतरराष्ट्रीय स्टंपिंग हैं, जो दुनिया में किसी भी विकेट कीपर द्वारा की गई सबसे अधिक है। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे फिनिशरों में से एक भी माना जाता है।

धोनी के बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और अपने लगभग 13 वर्षों के लंबे क्रिकेटिंग करियर में भारत के लिए 226 एकदिवसीय मैचों, 78 T20I और 18 टेस्टों मैच खेले। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में कुल 7,787 रन बनाए। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 167 कैच लेने का कारनामा भी किया है, जो मैदान पर उनकी तेजी और फिटनेस को दर्शाता है।

PNB ने डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया "डिजिटल अपनाएं" अभियान

पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए "डिजिटल अपनाएं" नामक एक अभियान का शुभारंभ किया है। बैंक के प्रबंध निदेशक एस. एस. मल्लिकार्जुन राव द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 31 मार्च, 2021 तक के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। पीएनबी ग्राहकों को डिजिटल चैनलों का उपयोग करने और COVID-19 के लिए PM CARES फंड में दान करने लेने के ग्राहकों को प्रोत्साहित कर रहा है।

कौशिक खोना बने GoAir के CEO

कौशिक खोना को GoAir (गोएयर) एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह विनय दूबे का स्थान लेंगे। गोएयर मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय कम लागत वाली एयरलाइन है। यह भारतीय व्यापार समूह वाडिया समूह के स्वामित्व में है। 


लुईस हैमिल्टन ने जीता फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने सर्किट डी बार्सिलोना-कैटालून्या, स्पेन में आयोजित फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020 जीता है। यह सीजन की उनकी 4 वीं जीत थी और उनके करियर की 88 वीं जीत थी। मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल-नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर आया और तीसरे स्थान पर वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) रहा।

पीएम ने की "वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड" (OSOWOG) योजना की घोषणा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने "वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड" (OSOWOG) योजना की घोषणा की है। इसके तहत दुनिया भर में सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एक ट्रांस-नेशनल इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड होगा।
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट प्लान के अनुसार, OSOWOG 140 देशों को एक कॉमन ग्रिड के माध्यम से जोड़ेगा जो सौर ऊर्जा को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाएगा। "OSOWOG मंत्र के पीछे की दृष्टि “the Sun never sets” और किसी भी भौगोलिक बिंदु पर, विश्व स्तर पर, किसी भी समय पर एक स्थिर है।
OSOWOG के तीन चरण
OSOWOG योजना को सौर और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों को साझा करने के लिए तीन चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा:
प्रथम चरण: भारतीय ग्रिड मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशियाई ग्रिड से जुड़ा होगा।
द्वितीय चरण: सौर और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों में समृद्ध अफ्रीकी क्षेत्र के देशों के साथ पहले चरण के राष्ट्रों को कनेक्ट करें।
तृतीय चरण : वैश्विक अंतर्संबंध।

किरेन रिजिजू ने "Fit India Youth Clubs" पहल का किया शुभारंभ

केंद्रीय युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा "Fit India Youth Club" पहल की शुरूआत की गई है। फिट इंडिया यूथ क्लब एक राष्ट्रव्यापी पहल है जिसे नागरिकों के बीच फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम में राष्ट्र भर में फिटनेस की प्रासंगिकता के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए युवाओं की क्षमता का उपयोग करने की परिकल्पना की गई है।

HDFC बैंक ने सशस्त्र बलों के जवानों के लिए लॉन्च किया "शौर्य KGC कार्ड" 

एचडीएफसी बैंक ने भारतीय सशस्त्र बल के जवानों के लिए "शौर्य KGC कार्ड" लॉन्च किया है। कार्ड सैन्य और अर्धसैनिक कर्मियों के लिए कृषि ऋण की पेशकश करेगा। यह 45 लाख से अधिक भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए लॉन्च किया अपनी तरह का पहला उत्पाद है।
यह कार्ड कर्मियों के परिवार की कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए 5 लाख सैन्य और अर्धसैनिक पेशेवरों को लक्षित करेगा। यह उत्पाद विशिष्ट विशेषताओं और पात्रता मानदंडों के साथ आता है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए तैयार किए गए हैं जिनकी तैनाती अपने घरों से बहुत दूर हैं।

"शौर्य KGC कार्ड" के बारे में:
  • "शौर्य केजीसी कार्ड" में फसल के लिए अल्पकालिक ऋण और पांच साल तक की अवधि के लिए कृषि निवेश के लिए दीर्घकालिक लोन शामिल है, जिनकी नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाएगी।
  • यह उत्पाद औसत कार्ड के लिए 2 लाख की तुलना में 10 लाख तक के जीवन कवर के साथ आता है।
  • ऋण सुविधा को सशस्त्र बलों की वित्तीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है और एचडीएफसी बैंक की शाखाओं में जाकर, हाल ही में लॉन्च किए गए एचडीएफसी बैंक ई-किसान धन ऐप और अखिल भारतीय इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस डायल (IVR) टोल-फ्री नंबर (1800 120 9655) के माध्यम से आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है। 

ब्रिक्स एंटी ड्रग वर्किंग ग्रुप की चौथी बैठक का आयोजन

रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स एंटी ड्रग वर्किंग ग्रुप की चौथी बैठक हुई। जिस सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस में आयोजित किया गया था, उसमें ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और भारत के प्रतिनिधियों की भागीदारी थी। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने बैठक में भाग लेने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

आयुष मंत्रालय ने शुरू किया “Ayush for Immunity” अभियान 

आयुष मंत्रालय द्वारा “Ayush for Immunity” नामक एक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान को एक वेबिनार के दौरान शुरू किया गया था जिसमें 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था। आयुष मंत्रालय द्वारा वेबिनार को अपने नए डिजिटल संचार प्लेटफार्म आयुष वर्चुअल कन्वेंशन सेंटर (AVCC) पर स्ट्रीम किया गया था।

हरभजन सिंह होंगे eBikeGO के नए ब्रांड एंबेसडर

अमृतसर स्थित ई-मोबिलिटी स्टार्ट-अप eBikeGO ने भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। वह कंपनी को अपग्रेड करने में मदद करने के साथ-साथ कंपनी की वेबसाइट और सभी मीडिया में अभियानों में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

नागालैंड सरकार ने लॉन्च किया एकीकृत ई-कॉमर्स “YellowChain” प्लेटफॉर्म 

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने राज्य की जनता को सतत आर्थिक गतिविधि के लिए अपने स्वयं के स्थानों से उत्पादों या सेवाओं में स्थायी व्यवसाय बनाने के लिए “Yellow Chain” नामक एकीकृत ई-कॉमर्स प्रणाली शुरू की है।


-------------------------------

जाने-माने शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन

भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन। उनका जन्म 1930 में हरियाणा में हुआ था, उनके संगीत करियर की शुरुआत लगभग आठ दशकों पहले हुई थी। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए।
पंडित जसराज को साल 1975 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री के साथ -साथ 1987 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 1999 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2000 में, भारत सरकार ने उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।


राकेश अस्थाना बने BSF के नए महानिदेशक 

भारत सरकार ने राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है। वर्तमान में, इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख एस एस देसवाल इस साल मार्च से बीएसएफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।
अस्थाना वर्तमान में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का अतिरिक्त प्रभार संभालने के साथ-साथ ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) की कमान संभाल हुए है, जो पाकिस्तान के साथ लगने वाली लगभग 2,280 किलोमीटर लंबी सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के पूर्णकालिक प्रमुख के रूप में प्रभार ग्रहण करेंगे।

MCX लॉन्च करेगा भारत का पहला बुलियन इंडेक्स  "Bulldex"

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (MCX) 24 अगस्त, 2020 को भारत का पहला बुलियन इंडेक्स "Bulldex" लॉन्च करेगा। बुलियन, यानि देश के प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंज में सोने और चांदी का पहले से ही व्यक्तिगत वस्तुओं के रूप में कारोबार किया जा रहा है। सोने और चांदी अंडरलाइन के साथ, बुलडेक्स का बाजार आकार 50 का होगा और जो नकदी-निगमित वायदा अनुबंध होगा। एमसीएक्स ने जुलाई में मॉक ट्रेडिंग प्रयासों में बुलियन इंडेक्स फ्यूचर्स ट्रेड का टेस्ट किया था।

फिल्म निर्माता निशिकांत कामत का निधन

निर्देशक-अभिनेता निशिकांत कामत का निधन। उन्होंने अपने निर्देशन की शुरुआत 2005 में मराठी फिल्म डोंबिवली फास्ट से की थी, जिसने मराठी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।
 निशिकांत ने बॉलीवुड की कुछ लोकप्रिय फ़िल्मों जैसे फ़ोर्स, दृश्यम और मदारी का भी निर्देशन किया है। उन्होंने अपनी सिल्वर स्क्रीन डेब्यू 2004 में हिंदी फिल्म "हवा आने दे" से की थी। 2008 में, कामत ने पहली बार बॉलीवुड में फिल्म 'मुंबई मेरी जान' में काम किया था। एक अभिनेता के रूप में, वह डैडी, रॉकी हैंडसम, जूली 2 और भावेश जोशी में अपने अभिनय के लिए जाने जाते थे। वह वेब सीरिज द फाइनल कॉल और रंगबाज़ फ़िरसे के क्रिएटिव निर्माता भी थे।

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा ग्वालियर-चंबल एक्सप्रेस-वे का नाम 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि पर ग्वालियर-चंबल एक्सप्रेस-वे का नाम बदलकर श्री अटल बिहारी वाजपेयी चंबल प्रोग्रेसवे करने की घोषणा की है।

अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में:

अटल बिहारी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले भाजपा सदस्य थे। प्रधान मंत्री के रूप में उन्होंने पहली बार 1996 से 1998 तक और फिर 1999 से 2004 तक पुरे पांच वर्षों की अवधि तक कार्य किया था। उनके कार्यकाल के दौरान ही 1998 में राजस्थान के पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया गया था। अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में, हर साल 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है।
ग्वालियर-चंबल एक्सप्रेसवे के बारे में:
ग्वालियर चंबल एक्सप्रेसवे 6 लेन का एक्सप्रेसवे है जो मध्य प्रदेश और राजस्थान को चंबल क्षेत्र के बीहड़ों से जोड़ता है। एक्सप्रेस-वे शिवपुरी, भिंड, मुरैना से कोटा (राजस्थान) होते हुए चंबल नदी के साथ-साथ होकर जाएगा।

जनजातीय मंत्रालय ने "स्वास्थ" और "आलेख" ई-सुविधाए की लॉन्च

जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल "स्वास्थ" और स्वास्थ्य और पोषण पर ई-न्यूज़लेटर "आलेख" लॉन्च किया गया है। इसके अलावा मंत्रालय ने राष्ट्रीय प्रवासी पोर्टल और राष्ट्रीय जनजातीय फैलोशिप पोर्टल शुरू की भी घोषणा की है।

जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण के ई-पोर्टल पर भारत की जनजातीय आबादी के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जानकारी को एक ही मंच पर एकीकृत किया जाएगा। जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य और पोषण के लिए उत्कृष्टता प्रबंधन केंद्र (CoE for KM) के रूप में "पीरामल स्वास्थ्य" को मान्यता दी गई है। "ALEKH" स्वास्थ्य और पोषण पर जारी किया जाने वाले एक त्रैमासिक ई-न्यूज़लेटर है।

अर्जुन सुब्रमण्यम ने किया “Full Spectrum: India’s Wars, 1972-2020″ शीर्षक पुस्तक का लेखन

सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम द्वारा “Full Spectrum: India’s Wars, 1972-2020″ शीर्षक एक नई किताब लिखी गई है। यह उनकी पहली पुस्तक, ‘India’s Wars: A Military History, 1947-1971’ की अगली कड़ी है। यह पुस्तक समकालीन भारत में दशकों से चले आ रहे युद्ध और व्यापक संघर्ष का वर्णन करती है। इसे हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। लिमिटेड
किताब के बारे में:
इस पुस्तक में सभी प्रमुख ऑपरेशन शामिल हैं, जिन्हें सशस्त्र बलों द्वारा अंजाम दिया गया, जिसमें 1999 का कारगिल युद्ध, पूर्वोत्तर में उग्रवाद, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और छद्म युद्ध, पंजाब में अलगाववादी हिंसा, भारतीय शांति सेना (IPKF) का श्रीलंका में हस्तक्षेप, और नियंत्रण रेखा (LoC) और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर निरंतर तनाव शामिल है। ।

छत्तीसगढ़ सरकार ने "पढाई तुहार पारा" योजना का किया शुभारंभ 

छत्तीसगढ़ सरकार ने "पढाई तुहार पारा" नामक एक नई छात्र केंद्रित योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह योजना स्कूली छात्रों को कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण कक्षाओं के बंद होने के मद्देनजर अपने क्षेत्रों और गांवों में समुदाय की मदद से अध्ययन करने में सक्षम बनाएगी।

 राज्य सरकार "पढ़ाई तुहार पारा" योजना के साथ ने तीन अन्य योजनाओं को शुरू करने की भी घोषणा की जो निम्नलिखित हैं:-
  • "Bultu Ke Bol", एक ब्लूटूथ-आधारित कार्यक्रम को दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को अध्ययन सामग्री प्रदान करने के लिए रोल आउट किया जाएगा, जहां इंटरनेट सुविधा की पहुंच नहीं है.
  • सभी 14 नगर निगमों में 70 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों की मदद से लोगों को उनके घर पर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना शुरू की जाएगी.
  • राधाबाई डायग्नोस्टिक सेंटर योजना को रियायती दरों पर लोगों को पैथोलॉजी और अन्य परीक्षण सुविधाएं देने के लिए शुरू की जाएगी.



AIFF ने "ई-पाठशाला" शुरू करने के लिए SAI के साथ की साझेदारी

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के साथ साझेदारी में वेब प्लेटफार्म "ई-पाठशाला" लॉन्च किया है। यह प्लेटफार्म ग्रासरूट और इंटरमीडिएट स्तर के लिए फुटबॉल का एक एथलीट कोचिंग कार्यक्रम है; जिसे रचनात्मकता को पहचानने और फुटबॉल में बच्चों की रुचि विकसित करने के लिए शुरू किया गया है। इसे तीन भागों में विभाजित किया गया है: My Football Culture, My Skills and My Training.


  • "My Football culture" सेक्शन में पांच अलग-अलग पहलू शामिल हैं: माई ड्राइंग, माई गोल, माई आइडल, माई क्रिएटिविटी एंड माय स्टोरी। इस भाग में, प्रतिभागियों को एक विशेष सेक्शन में वेबसाइट पर अपने वीडियो अपलोड करना होगा.
  • "My Skills" सेक्शन U-12 आयु-वर्ग के लिए है और इसमें तीन कठिनाई लेवल होंगे, जैसे गोल्डन ब्रैकेट, सिल्वर ब्रैकेट और ब्रॉन्ज़ ब्रैकेट. इसमें प्रतिभागियों को एक विशेष ब्रैकेट चुना जाना आवश्यक है और फिर उसी वीडियो को अपलोड करना होगा जिसका मूल्यांकन पैनलिस्ट द्वारा तदनुसार किया जाएगा।
  • "My training" सेक्शन प्रतिभागियों को अपने व्यक्तिगत या समूह वीडियो को परिवार, दोस्तों या पड़ोसियों के साथ शूट करने की अनुमति देता है।

ब्रिटेन ने भारत के लिए लॉन्च किया 3 मिलियन पाउण्ड का "Innovation Challenge Fund"

ब्रिटेन सरकार द्वारा भारत में 3 मिलियन पाउण्ड का "Innovation Challenge Fund" शुरू किया गया है। इस नए लॉन्च किए गए फंड का उद्देश्य अनुसंधान और विकास (R&D) को COVID-19 महामारी द्वारा अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए चुनौतियों का सामना करने के प्रस्तावों का समर्थन करना है। इस प्रकार, यह फंड COVID-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए अकादमी और उद्योग में वैज्ञानिकों की मदद करेगा।

गूगल ने बाढ़ पूर्वानुमान की पहल के लिए CWC के साथ की साझेदारी 

गूगल और भारतीत केंद्रीय जल आयोग (CWC) ने पिछले कई महीनों से पुरे भारत में बाढ़ पूर्वानुमान जारी करने की पहल की शुरूआत की है। केंद्रीय जल आयोग पूरे भारत में लगभग 1000 स्ट्रीम गेज का उपयोग करके घंटे के आधार पर जल स्तर मापने वाला गूगल का पहला अधिकारिक साझेदार है।
बाढ़ पूर्वानुमान पहल के बारे में:
  • बाढ़ पूर्वानुमान की पहल के तहत, गूगल ने भारत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के लिए लगातार सार्वजनिक अलर्ट भेजे हैं.
  • ये अलर्ट उपयोगकर्ताओं को उनकी सुरक्षा और उनके परिवार और दोस्तों की सुरक्षा के बारे में सूचित करने के लिए अपडेट और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.
  • इस डिवाइस में भाषा उपयोगकर्ताओं के स्थानों के आधार पर अंग्रेजी, हिंदी और बंगाली में सूचनाएं प्रदान की जाती हैं.
  • यह पहल उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय के जल स्तर मापों पर अलर्ट और सूचना प्राप्त करने के लिए स्थान सेवा के साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन से सक्षम बनाती है.
  • यह पहल उपयोगकर्ताओं को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पूछताछ करने और क्षेत्र की वर्तमान स्थिति की जानकारी हासिल करने की अनुमति देती है.
  • यह विशिष्ट मार्गदर्शन के साथ वर्तमान स्थिति के वर्णन के साथ अगले दिन जल स्तर में वृद्धि और कमी जैसी सूचनाओं के दृश्य साक्षात्कार प्रदान करता है.
  • बाढ़ वाले क्षेत्रों का रंग-कोडित नक्शा जो कि जल स्तर की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए ज़ूम सुविधा के साथ गूगल मानचित्र पर एक बड़ा और विस्तृत दृश्य प्रदान करता है.

सेबी ने जीपी गर्ग को बनाया अपना नया कार्यकारी निदेशक

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जीपी गर्ग को अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है। इससे पहले, वह सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे और उन्होंने जनवरी 1994 में शामिल होने के बाद से कई पदों पर कम कर चुके हैं। वह देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ जुड़े रहे हैं।


भारत-संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त आयोग की बैठक के 13 वें सत्र का हुआ आयोजन

व्यापार, आर्थिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त आयोग की बैठक का 13 वां सत्र दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग की निरंतर वृद्धि की समीक्षा करने के लिए आयोजित किया गया। इस सत्र की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शेख मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने की।

सत्र के दौरान, दोनों देशों ने सहयोग क्षेत्रों में साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई और बदलते हुए परिदृश्य में नए क्षेत्रों में सहयोग पर विचार करने के लिए सहमत हुए। भारत ने अक्षय ऊर्जा, लॉजिस्टिक्स, फूड पार्क, रक्षा, बंदरगाहों, राजमार्गों के साथ-साथ हवाई अड्डों सहित विभिन्न क्षेत्रों में और निवेश के लिए यूएई से अनुरोध किया। उन्होंने अपने पड़ोस और संयुक्त राष्ट्र के साथ-साथ अन्य बहुपक्षीय बैठकों में सहयोग से संबंधित क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। अगले सत्र को 2021 में अबू धाबी में आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

MPEDA ने पोरबंदर में की क्वालिटी कंट्रोल लैब की स्थापना

गुजरात के पोरबंदर में समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (Marine Products Export Development Authority) द्वारा गुणवत्ता नियंत्रण लैब (Quality Control Lab) स्थापित की गई है। क्वालिटी कंट्रोल लैब समुद्री खाद्य प्रोसेसर के साथ-साथ निर्यातकों को अंतर्राष्ट्रीय नियामक आवश्यकताओं के अनुसार सुरक्षित उत्पाद की पुष्टि करने के लिए परीक्षण की पेशकश करेगा।

अशोक लवासा ने भारत के चुनाव आयुक्त पद से दिया इस्तीफा

भारत के चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। लवासा ने इस्तीफा सितंबर 2020 से फिलीपींस स्थित एशियाई विकास बैंक में उपाध्यक्ष के रूप में शामिल होने के लिए दिया है। वह निजी क्षेत्र के संचालन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के प्रभारी दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे।
अशोक लवासा हरियाणा कैडर (बैच 1980) के एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं, जिन्होंने 23 जनवरी, 2018 को भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया था। उन्हें सुशासन और नीति सुधार की पहल में अपने योगदान के लिए जाना जाता हैं। उन्हें वर्ष 2019 में ऑस्ट्रेलिया के साउथर्न क्रॉस विश्वविद्यालय ने International Alumnus Impact Award से सम्मानित किया था।

Dream 11 ने हासिल किए IPL 2020 के टाइटल स्पोंसोर्शिप राईट

Dream 11 wins title sponsorship rights of IPL 2020: फेंटेसी गेमिंग स्टार्ट-अप "Dream 11" द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 सीजन के टाइटल स्पोंसोर्शिप राईट हासिल किए गए है। गेमिंग स्टार्ट-अप ने 222 करोड़ रुपये के टाइटल स्पोंसोर्शिप राईट हासिल किए हैं।

विश्व मानवता दिवस: 19 अगस्त

World Humanitarian Day: विश्व मानवता दिवस (WHD) हर साल 19 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन मानवता के लिए कम करने वाले उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने मानवीय सेवा करते हुए अपनी जान गंवा दी या जोखिम उठाया है। इस वर्ष विश्व मानवता दिवस का 11 वां संस्करण है।
19 अगस्त, 2020 को विश्व मानवता दिवस मनाए जाने के लिए #RealLifeHeroes के नाम से एक वैश्विक अभियान चलाया जाएगा, जिसमे उनका धनयवाद दिया जाएगा, जिन्होंने जोखिम और बिना लोकप्रियता के चाहत के कठिन परिस्थितियों के दौरान अन्य लोगों की मदद करने के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। इस साल विश्व मानवीय दिवस ऐसे समय पर आया है जब हाल के महीनों में दुनिया COVID-19 महामारी से जूझ रही है। इस समय सहायता कर्मी 54 देशों में मानवीय संकटों में लोगों की सहायता करने के लिए अभूतपूर्व पहुंच बाधाओं पर काबू पा रहे हैं, साथ ही साथ उन नौ देशों में जिन्हें COVID-19 महामारी द्वारा मानवीय आवश्यकता की बहुत जरुरत है।

इराक के बगदाद में 19 अगस्त 2003 को कैनाल होटल पर एक बम हमला किया गया ता, जिसमें 22 लोग क्रूरता से मारे गए थे और जिनमें से एक इराक में मुख्य मानवतावादी थे। इस घटना के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2009 में बम हमले की याद में इस दिन को विश्व मानवता दिवस के रूप में घोषित किया।


सत्य पाल मलिक को नियुक्त किया गया मेघालय का नया राज्यपाल 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 18 अगस्त 2020 को सत्य पाल मलिक को मेघालय का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वह गोवा के राज्यपाल के रूप में कार्य कर रहे थे।
सत्य पाल मलिकतथागत रॉय का स्थान लेंगे जिन्होंने राज्यपाल के रूप में अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, जिसमे उन्होंने 3 साल तक त्रिपुरा और शेष 2 साल मेघालय के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपने कर्तव्यों के अलावा, गोवा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार चयन समिति ने भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए चार खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की है। भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा और पहलवान विनेश फोगट उन चार खिलाड़ियों में से एक जिनके नाम की सिफारिश की गई हैं। रोहित और विनेश के अलावा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालम्पियन एम थंगावेलु अन्य दो नाम हैं। COVID-19 महामारी के चलते इस वर्ष के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह का आयोजन वर्चुली होने की संभावना है।
अगर रोहित शर्मा को यह अवॉर्ड मिलता है तो वह सचिन तेंदुलकरमहेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद इस सम्मान को पाने वाले चौथे क्रिकेटर बन जायेंगे। तेंदुलकर को 1998 में, धोनी को 2007 में और कोहली को 2018 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया।

 राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के बारे में:
  • इस पुरस्कार की शुरुआत 1991-92 में की गई थी.
  • शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद इस पुरस्कार को पाने वाले पहले खिलाड़ी थे.
  • खेल रत्न पुरस्कार के विजेता को 7.5 लाख रुपये का पुरस्कार मिलता है। यह पुरस्कार उन खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष दिया जाता है, जो देश को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में गौरवान्वित करते हैं।
  • राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार एक वर्ष में अधिकतम तीन व्यक्तियों को दिया जा सकता है। लेकिन, यह केवल दूसरी मौका जब पुरस्कार के लिए 4 एथलीटों के नामों की सिफारिश की गई है। इससे पहले साल 2016 में, शटलर पी वी सिंधु, जिमनास्ट दीपा करमाकर, शूटर जीतू राय, और पहलवान साक्षी मलिक को यह पुरस्कार दिया गया था।
राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के बारे में:
राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार शामिल हैं, जिन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में प्रदान किया जाता है। राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की जयंती के दिन मनाया जाता है।

फिनो पेमेंट्स बैंक ने डिजिटल बचत खाता "Jan BachatKhata" किया लॉन्च

फिनो पेमेंट्स बैंक द्वारा आधार प्रमाणीकरण आधारित डिजिटल बचत खाता "जन बचतखाता (Jan BachatKhata)" लॉन्च गया किया है, जो उपभोक्ताओं को neo-banking अनुभव प्रदान करेगा।
JBK के अंतर्गत, ग्राहक किसी भी फिनो शाखा अथवा मर्चेंट पॉइंट पर फिंगरप्रिंट और OTP के जरिए लेनदेन करने में सक्षम होंगे, जबकि गैर-फिनो केन्द्रों पर उन्हें आधार प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। इससे पहले, फिनो पेमेंट्स बैंक ने विशिष्ट ग्राहक बेस को लक्षित करने के लिए शुभ और भविष्य बचत खातों का शुभारंभ किया था।

सूची के शीर्ष पांच केन्द्र पोषित संस्थान:
S. No.
विजेता
1
IIT मद्रास
2
IIT बॉम्बे
3
IIT दिल्ली
4
IISc बेंगलुरु
5
IIT खड़गपुर

पहली बार, ARIIA 2020 रैंकिंग में महिलाओं के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में एक विशेष श्रेणी शुरू की गई है। इस श्रेणी के विजेता हैं:
S. No.
विजेता
1
अविनाशीलिंगम इंस्‍टीट्यूट फॉर होम साइंस एंड हायर एजुकेशन फॉर वुमन
2
इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्स्टी फॉर वुमन

ARIIA 2020
2019 में 496 की तुलना में 2020 में राष्ट्रीय महत्व के 674 संस्थानों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों ने रैंकिंग में शामिल किया गया।
वर्ष 2020 रैंकिंग सात मापदंडों पर किए गए मूल्यांकन पर आधारित है जो इस प्रकार हैं:-
  • Budget and funding support,
  • Infrastructure and facilities,
  • Awareness, promotions, and support for idea generation and innovation,
  • Promotion and support for entrepreneurship development,
  • Innovative learning methods and courses,
  • Intellectual-property generation, technology transfer and commercialization and
  • Innovation in the governance of the institution.
यह पुरस्कार निम्नलिखित 6 श्रेणियों में दिया जाता है:
  •  
  • केंद्रीय वित्तपोषित संस्थान
  • महिलाओं (केवल उच्च शिक्षण संस्थान)
  • निजी संस्थान
  • निजी / डीम्ड विश्वविद्यालय
  • राज्य-वित्तपोषित स्वायत्त संस्थान
  • राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों
ARIIA के बारे में:
शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा ARIIA रैंकिंग को 2019 में शुरू किया गया था। ARIIA का उद्देश्य भारत में नवाचार, उद्यमिता, स्टार्टअप और संकाय और छात्रों के बीच विकास के अनुसार उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों को रैंक देना है।



फ्लिपकार्ट ने आईआईटी पटना के साथ अकादमिक सहयोग को मजबूत करने के लिए किया समझौता

भारत की घरेलू ईकॉमर्स कंपनी "Flipkart" द्वारा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) पटना के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। समझौता ज्ञापन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), नेचुरल भाषा प्रसंस्करण (NLP) और मशीन लर्निंग (ML) के क्षेत्रों में केंद्रित अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। यह अपने अकादमिक सहयोग को मजबूत करने की दिशा में फ्लिपकार्ट का प्रयास है जिसे पिछले 5 वर्षों से प्रचारित किया जा रहा है।

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने सैन्य विद्रोह के बाद दिया इस्तीफा

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने विद्रोही सैनिकों द्वारा तख्तापलट विद्रोह करने और सैनिकों द्वारा उन्हें बंदूक की नोक पर हिरासत में लेने के बाद अपने पद से इस्तीफा देकर संसद को भंग कर दिया है। कीता ने 2018 में हुए चुनावों में दूसरी बार जीत हासिल की थी, लेकिन भ्रष्टाचार, अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन और देश के क्षेत्रों में सांप्रदायिक हिंसा के बढ़ने पर जनता में लगातार रोष बढ़ता गया।

कंप्यूटर वैज्ञानिक रसेल किर्श का निधन

"pixel" का आविष्कार करने वाले और दुनिया की पहली डिजिटल तस्वीर को स्कैन करने वाले कंप्यूटर वैज्ञानिक रसेल किर्श (Russell Kirsch) का निधन हो गया। उन्होंने अपने बेटे की एक 2X2 इंच की छोटी ब्लैक-वाइट डिजिटल इमेज बनाई थी, जो कंप्यूटर में स्कैन की गई पहली तस्वीर थी। पिक्सेल डिजिटल डॉट्स होते हैं जिनका उपयोग फोटो, वीडियो और फोन पर और साथ ही साथ कंप्यूटर स्क्रीन को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।


हरदीप सिंह पुरी ने स्ट्रीट वेंडर्स के सोर्स लोन आवेदन के लिए लॉन्च की मोबाइल ऐप

आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने शहरी स्थानीय निकायों (Urban Local Bodies-ULB) के अधिकारियों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। यह ऐप प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम SVANidhi) योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर के सोर्स लोन आवेदन के लिए ULB अधिकारियों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल इंटरफेस की पेशकश करेगा।

रेलवे ने सुरक्षा के लिए ड्रोन आधारित निगरानी प्रणाली का किया शुभारंभ

भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे सुरक्षा के लिए ड्रोन आधारित निगरानी प्रणाली शुरू की गई है। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने रेलवे सुरक्षा के उद्देश्य से बड़ी संख्या में ड्रोनों का इस्तेमाल लगाने का निर्णय लिया है। परिणामस्वरूप, आरपीएफ ने दक्षिण पूर्व रेलवे, मध्य रेलवे, आधुनिक कोचिंग फैक्टरी, रायबरेली और दक्षिण पश्चिम रेलवे के लिए नौ (09) ड्रोन खरीदे गए हैं। ड्रोन की तैनाती सुरक्षा कर्मियों की प्रभावशीलता में वृद्धि करना और उन्हें सहायता प्रदान करना है।

मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन द्वारा स्टेशन परिसर, रेलवे ट्रैक सेक्शन, यार्ड के साथ-साथ कार्यशालाओं में बेहतर सुरक्षा और निगरानी के लिए दो निंजा यूएवी खरीदे गए हैं। खरीदे गए ड्रोन को रियल टाइम ट्रैकिंग के साथ-साथ वीडियो स्ट्रीमिंग की क्षमता के साथ सशक्त बनाया गया है और इन्हें ऑटोमैटिक फेल सेफ मोड पर संचालित किया जा सकता है।


इंग्लैंड विश्व कप विजेता लौरा मार्श ने रिटायमेंट का किया ऐलान

इंग्लैंड विश्व कप विजेता ऑलराउंडर लौरा मार्श ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। वह साल 2017 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड महिला टीम की प्रमुख सदस्य थी।
मार्श ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान 9 टेस्ट, 103 वनडे और 67 T20I मैच खेले। वह सभी प्रारूपों में कुल 1,588 रन बनाए और 217 विकेट भी हासिल किए। 33 वर्षीय खिलाड़ी ने दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और अब अपने घरेलू करियर पर भी समय देने का फैसला किया है। उन्होंने 2011 में ससेक्स में जाने से पहले 2003 में केंट महिला टीम के लिए डेब्यू किया था।

दिल्ली पुलिस ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

दिल्ली पुलिस ने आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले एक स्वायत्त संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत दिल्ली पुलिस की आवासीय कॉलोनियों में ‘धनवंतरी रथ’ नामक मोबाइल इकाई और पुलिस कल्याण केंद्र के माध्यम से आयुर्वेद के प्रतिरोधात्मक एवं प्रोत्साहक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। "धनवंतरी रथ" आयुर्वेद स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की एक मोबाइल इकाई है, जिसमें डॉक्टरों की एक टीम शामिल है जो नियमित अंतराल पर दिल्ली पुलिस की कॉलोनियों का दौरा करेगी।

रोहित शर्मा होंगे भारत में Oakley के नए ब्रांड एंबेसडर

स्पोर्ट्स आईवियर ब्रांड "Oakley" ने भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा को भारत में दो साल के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस साझेदारी के तहत, शर्मा विशेष रूप से स्पोर्ट्स लेंस के लिए तैयार किए गए पेटेंटेड प्रेज़ तकनीक से लैस ओकले आईवियर पहने होंगे।

कैबिनेट ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन की दी मंजूरी 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने "राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी" (National Recruitment Agency) के गठन को अपनी मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का उद्देश्य केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तनकारी सुधार लाना होगा। NRA में रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय / वित्तीय सेवा विभागSSC और RRB सहित IBPS के प्रतिनिधि शामिल होंगे। एनआरए एक विशेषज्ञ निकाय के रूप में एनआरए केन्द्र सरकार की भर्ती के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करेगी। भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के लिए 1517.57 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) एक बहु-एजेंसी निकाय होगी जो सामान्य योग्यता परीक्षा (Common Eligibility Test) आयोजित करने के लिए जिम्मेदार होगी। CET की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं:
  • CET का आयोजन ग्रुप B और C (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा.
  • CET में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिणाम की घोषणा की तारीख से 3 साल की अवधि तक के लिए मान्य होंगे।
  • सामान्य योग्यता परीक्षा ऊपरी आयु सीमा के अध्यधीन होगी उम्‍मीदवारों द्वारा सीईटी में भाग लेने के लिए अवसरों की संख्‍या पर कोई सीमा नहीं होगी।
  • गैर-तकनीकी पदों के लिए स्नातक, उच्च माध्यमिक (12वीं पास) और मैट्रिक (10वीं पास) वाले उम्‍मीदवारों के लिए अलग से सीईटी का संचालन किया जाएगा.
  • सीईटी के अंक स्‍तर पर की गई स्‍क्रीनिंग के आधार पर, भर्ती के लिए अंतिम चयन अलग-अलग विशे‍षीकृत टियर (II, III इत्यादि) परीक्षा के माध्‍यम से किया जाएगा जिसे संबंधित भर्ती एजेंसी द्वारा संचालित किया जाएगा। 
  • उम्मीदवारों के पास एक ही पोर्टल पर पंजीकृत होने की तथा परीक्षा केन्द्रों के लिए अपनी पसंद व्यक्त करने की सुविधा होगी.
  • CET कई भाषाओं में उपलब्ध होगी.
  • सीईटी से भर्ती चक्र में लगने वाले समय में काफी कमी आने की उम्मीद है

सदभावना दिवस: 20 अगस्त

देश भर में प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को राजीव गांधी की जयंती को सदभावना दिवस या सद्भाव दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष 20 अगस्त 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 76 वीं जयंती मनाई जा रही हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने उनकी मृत्यु के एक साल बाद 1992 में राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार की शुरुआत की थी।
हर साल यह दिन स्वर्गीय राजीव गांधी की याद में मनाया जाता है, जो 40 साल की उम्र में भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे। भारत के लिए उनके विचारों को श्रद्धांजलि देने के लिए, इस अवसर पर समाज की बेहतरी में योगदान दिया जाता है।
राजीव गांधी के बारे में:
राजीव गांधी अपनी मां इंद्र गांधी की हत्या के बाद 40 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने और 1984-89 तक इस पर पर अपनी सेवाए दी थी। वे 1986 में शिक्षा प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति लेकर आए और जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली की स्थापना की, जहाँ उन्होंने कक्षा 6 से 12 वीं तक के ग्रामीण वर्गों को मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान की। उन्होंने हमेशा एक विकसित राष्ट्र का सपना देखा था जिसके लिए उन्होंने कई अहम कार्य किए, जिनमे 1986 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति सहित लाइसेंस राज को ख़त्म करना और पंचायती राज को जोड़ना शामिल है। उनका ही राष्ट्र के विकास में योगदान रहा है, जो वर्तमान में हमें लाभान्वित कर रहा है। उनके सपनों को याद करने के लिए, राष्ट्र को विकास की ओर ले जाने के लिए उनके सामाजिक और आर्थिक कार्य, सदभावना दिवस अस्तित्व में आए।

भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस: 20 अगस्त

हर साल 20 अगस्त को भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस या अक्षय ऊर्जा दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत में अक्षय ऊर्जा संसाधनों के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। भारत सरकार, देश को ऊर्जा की एक स्थायी मात्रा प्रदान करने के लिए विकास अथवा नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के महत्व से अवगत है। ऐसे में समय में उन लोगों के बीच नवीकरणीय संसाधनों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण बन जाता है जो इस विषय से अनभिज्ञ हैं।


भारतीय अक्षय उर्जा दिवस का इतिहास:
भारतीय अक्षय उर्जा दिवस की शुरुआत साल 2004 में अक्षय ऊर्जा विकास कार्यक्रमों का समर्थन करने और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। अक्षय उर्जा दिवस से संबंधित पहला कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 2004 में इस अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया, और 12,000 स्कूली बच्चों ने अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक मानव श्रृंखला बनाई। 20 अगस्त को अकारण ही नही चुना गया बल्कि इस दिन को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की जयंती के रूप में चुना गया था।

ब्रिटिश टेनिस स्टार एंजेला बक्सटन का निधन

पूर्व ब्रिटिश टेनिस खिलाड़ी, दो बार की ग्रैंड स्लैम डबल्स चैंपियन और समानता अधिकार की समर्थक एंजेला बक्सटन (Angela Buxton) का निधन। बक्सटन ने 1956 में रोलैंड गैरोस और विंबलडन दोनों में एल्थिया गिब्सन के साथ महिला डबल जीता था। बक्सटन विंबलडन 1956 में सिंगल फाइनल में पहुंच गई, लेकिन उन्हें उसमे अमेरिकी शर्ली फ्राई से हार का सामना करना पड़ा था।

लुइस एबिनडर चुने गए डोमिनिकन रिपब्लिक के नए राष्ट्रपति

लुइस रोडोल्फो एबिनडर कोरोना (Luis Rodolfo Abinader Corona) ने डोमिनिकन रिपब्लिक के 54 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। वह लिबरेशन पार्टी के डैनिलो मदीना का स्थान लेंगे। एबिनडर की मॉडर्न रिवोल्यूशनरी पार्टी (PRM) ने हाल में हुआ चुनाव में 53% वोट अपने नाम किया, जबकि सत्तारूढ़ PLD के उम्मीदवार रहे गोंज़ालो कैस्टिलो को कुल 37.7% वोट मिले।

53 वर्षीय लुइस रोडोल्फो एबिनडर को 5 जुलाई को चार साल के कार्यकाल के लिए चुना गया, जिसने सेंटर-लेफ्ट डोमिनिकन लिबरेशन पार्टी (पीएलडी) की 16 साल से चली आ रही सत्ता का अंत किया। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में वह दूसरे स्थान पर रहे थे।

एडीबी ने भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम निर्माण के लिए मंजूर किए 1 बिलियन डालर

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भारत में आधुनिक हाई स्पीड 82 किलोमीटर (दिल्ली - मेरठ) उत्तर प्रदेश रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के निर्माण के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर (करीब 7,485 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है। इस ट्रांजिट सिस्टम परियोजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के मेरठ को दिल्ली से जोड़ने वाले एनसीआर के घनी आबादी वाले वर्गों के माध्यम से शहर को बदलने और क्षेत्रीय संपर्क को बेहतर बनाने में मदद करना है।


-------------------------------
DIAT ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए “Pavitrapati” & “Aushada tara” उत्पाद किए लॉन्च

डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी, DIAT (DU) ने COVID-19 से निपटने के लिए दो उत्पादों “Pavitrapati” & “Aushada tara” को लॉन्च किया है। “Pavitrapati” एक आयुर्वेदिक आधारित बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क है जो बैक्टीरिया/वायरस के खिलाफ प्रतिरोध प्रदान करने के लिए वायरस न्यूट्रलाइज़र के रूप में कार्य करेगा। ये मास्क अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

भारतीय डाक सेवा ने भारत में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों पर जारी किए डाक टिकट 

भारतीय डाक सेवा ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2020 को भारत में स्थित यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों के पांच स्मारक डाक टिकटों का एक सेट और एक लघु पत्रक जारी किया है। यह श्रृंखला का तीसरा भाग है।
ये टिकट भारत के पांच सांस्कृतिक स्थलों का चित्रण करते हैं:
  • अहमदाबाद का ऐतिहासिक शहर,
  • गोवा के चर्च और कांवेंट्स,
  • पट्टदकल के स्मारक समूह,
  • खजुराहो के स्मारक समूह,
  • कुतुब मीनार.

यस बैंक ने शुरू की विशेष सुविधा ‘Loan against Securities’ 

यस बैंक द्वारा अपने लोन इन सेकंड्स प्लेटफॉर्म के तहत एक विशेष डिजिटल समाधान ‘Loan against Securities’ लॉन्च किया गया है। "Loan against Securities" ग्राहकों के पास रखी उनकी प्रतिभूतियों के एवज में ऋण सुविधा का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा। इसमें ग्राहकों को अपनी प्रतिभूतियों को बेचने के बजाय केवल गिरवी रखकर ऋण मिल सकेगा।


लक्ष्मी विलास बैंक ने इंस्टेंट खाता खोलने की सुविधा "LVB DigiGo" का किया शुभारंभ 

लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) ने ग्राहकों को इंस्टेंट बचत खाता खोलने में सक्षम बनाने के लिए एक नई डिजिटल पहल LVB DigiGo लॉन्च की है। बैंक की नई पहल से लोगों को वेबसाइट के माध्यम से जरुरी बैंकिंग सेवाओं का तुरंत लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

वर्चुअली आयोजित किया गया संसद के स्पीकरों का 5 वां विश्व सम्मेलन

संसद के अध्यक्षों के 5 वें विश्व सम्मेलन (5WCSP) का आयोजन वर्चुअली किया गया है। जिनेवा के अंतर-संसदीय संघ (IPU) और ऑस्ट्रिया की संसद ने संयुक्त रूप से संयुक्त राष्ट्र (UN) की सहायता से इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया। यह सम्मेलन लोगों और पृथ्वी के लिए शांति और सतत विकास प्रदान करने के लिए "Parliamentary leadership for more effective multilateralism" के विषय पर आयोजित किया गया था।

 सम्मेलन बेहतर दुनिया के पुनर्निर्माण के लिए बहुपक्षवाद और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के मुख्य उद्देश्य के साथ आयोजित किया गया था। भारत की ओर से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया।

संतोष गंगवार ने "श्रम ब्यूरो" के आधिकारिक लोगो का किया अनावरण

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने "श्रम ब्यूरो" के आधिकारिक लोगो का अनावरण किया है।  यह लोगो श्रम ब्यूरो के उन तीन लक्ष्यों यानी सटीकता, वैधता और विश्वसनीयता का भी प्रतिनिधित्व करता है जिसके लिए ब्यूरो प्रयासरत रहता है ताकि गुणवत्ता वाले डेटा कासंग्रहण किया जा सके।साथ ही यह भी दर्शाता है कि श्रम ब्यूरो एक डेटा आधारित संगठन है जो श्रमिकों और काम से संबंधित डेटा पर काम करता है।

श्रम ब्यूरो के लोगो में "नीले रंग का चक्र" एक चक्रदंत है जो काम का प्रतिनिधित्व करता है। नीला रंग बताता है कि ब्यूरो मेहनतकश कामगारों के साथ काम करता है। इसमें राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से मेल खाते हुए एक तिरंगे वाला ग्राफ,गेहूं के कानों के साथ ग्रामीण कृषि श्रम के फल को दर्शाता है। श्रम ब्यूरो श्रम और रोजगार मंत्रालय का एक संलग्न कार्यालय है, जो अखिल भारतीय स्तर पर श्रम के विभिन्न पहलुओं पर आंकड़ों के संग्रह,संकलन,विश्लेषण और प्रसार में लगा हुआ है।

जनजातीय मामलों के मंत्री ने लॉन्च की TRIFED की "ट्राइफूड परियोजना"

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा जनजातीय मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले ट्राइफेड की "ट्राइफूड परियोजना के तृतीयक प्रसंस्करण केंद्रों" का वर्चुअली लॉन्च किया गया। ट्राइफूड परियोजना को महाराष्ट्र के रायगढ़ और छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में शुरू किया गया है। इस परियोजना से जनजातीय उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में मदद मिलने की उम्मीद है।
खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय (MoFPI) के सहयोग से जनजातीय मामलों के मंत्रालय TRIFED द्वारा "ट्राइफूड परियोजना" को कार्यान्वित किया जा रहा है। इस परियोजना का लक्ष्य जनजातीय वन संग्रहकर्ताओं द्वारा संग्रहित माइनर फ़ॉरेस्ट प्रोडक्शन (एमएफपी) के बेहतर उपयोग एवं मूल्य वर्धन के जरिये जनजातीयों की आय को बढ़ाना है। "ट्राइफूड परियोजना" के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दो लघु वन उपज (एमएफपी) प्रसंस्करण इकाइयाँ स्थापित की जाएंगी।

जनजातीय मामलों के मंत्री ने लॉन्च की TRIFED की "ट्राइफूड परियोजना" 

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा जनजातीय मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले ट्राइफेड की "ट्राइफूड परियोजना के तृतीयक प्रसंस्करण केंद्रों" का वर्चुअली लॉन्च किया गया। ट्राइफूड परियोजना को महाराष्ट्र के रायगढ़ और छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में शुरू किया गया है। इस परियोजना से जनजातीय उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में मदद मिलने की उम्मीद है।
खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय (MoFPI) के सहयोग से जनजातीय मामलों के मंत्रालय TRIFED द्वारा "ट्राइफूड परियोजना" को कार्यान्वित किया जा रहा है। इस परियोजना का लक्ष्य जनजातीय वन संग्रहकर्ताओं द्वारा संग्रहित माइनर फ़ॉरेस्ट प्रोडक्शन (एमएफपी) के बेहतर उपयोग एवं मूल्य वर्धन के जरिये जनजातीयों की आय को बढ़ाना है। "ट्राइफूड परियोजना" के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दो लघु वन उपज (एमएफपी) प्रसंस्करण इकाइयाँ स्थापित की जाएंगी।


आतंकवाद के पीड़ितों की याद और श्रद्धांजलि देने का अंतरराष्ट्रीय दिवस: 21 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 21 अगस्त को International Day of Remembrance and Tribute to the Victims of Terrorism यानि आतंकवाद के पीड़ितों की याद और श्रद्धांजलि देने का अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में आतंकवाद की वजह से घायल, मौत का शिकार हुए लोगों, पीड़ितों और प्रभावितों को सम्मान, समर्थन व सहायता देने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष तीसरा दिवस मनाया जा रहा है, जो कई स्मारकों और महामारी से निपटने की प्रतिक्रिया पर केंद्रित होगा, क्योंकि आतंकवाद के पीड़ितों को याद करने और उन्हें सम्मान देने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।
पीड़ितों को उनके साथ हुए हादसे के बारे में बताने और लोगों को अपने बचने के अनुभव के बारे बताने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस की भागीदारी में “Not Forgotten: Stories of Remembrance of Victims of Terrorism”  पर एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

आतंकवाद के पीड़ितों की याद और श्रद्धांजलि देने का अंतरराष्ट्रीय दिवस का इतिहास:
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2017 में अपने प्रस्ताव 72/165 (2017) के जरिए 21 अगस्त को दुनिया भर में आतंकवाद की वजह से मौत का शिकार हुए लोगों, पीड़ितों और प्रभावितों को सम्मान, समर्थन व सहायता देने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने का फ़ैसला किया था। इस दिन को पहली बार 2018 में मनाया गया था।

गूगल ने भारत में लोगों को नौकरी तलाशने में मदद करने के लिए ‘Kormo Jobs’ ’ऐप की लॉन्च

गूगल ने भारत में ‘Kormo Jobs’ नाम से अपनी रोजगार एप्लिकेशन लॉन्च की है। यह ऐप लाखों भारतीयों को शुरुआती स्तर की नौकरियां प्राप्त करने में मदद करेगी। ‘Kormo Jobs’ कोरोनोवायरस के कारण अपनी नौकरी गवां चुके युवा पेशेवरों और नौकरियों की तलाश में जुटे लोगों को रोजगार दिलाने में मदद करेगी।
गूगल ने पहली बार 2018 में बांग्लादेश में इस रोजगार एप्लिकेशन को लॉन्च किया था और इसके बाद 2019 में इसे इंडोनेशिया में विस्तारित किया। गूगल ने 2019 में, भारत में इस ऐप का परीक्षण भी किया था, लेकिन गूगल पे ऐप पर 'स्पॉट' ब्रांड के तहत, जॉम्टो और डंज़ो जैसी कंपनियों के प्लेटफ़ॉर्म पर 2 मिलियन से अधिक नौकरियां पोस्ट की गई थी। इसकी अच्छे नतीजे आने के बाद गूगल अब गूगल पे जॉब्स स्पॉट को भारत में कोरमो जॉब्स के नाम से पुन: लॉन्च कर रहा है और इसे एक स्टैंडअलोन एंड्रॉइड ऐप बना रहा है।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस: 21 अगस्त

World Senior Citizen Day: हर साल 21 अगस्त को विश्व स्तर पर विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस वृद्ध लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, जैसे कि उम्र के साथ गिरते स्वास्थ्य और बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार और समर्थन, सम्मान और वरिष्ठों नागरिकों की उपलब्धियों को सम्मनित और उन्हें पहचानने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस समाज में वृद्ध लोगों के योगदान को चिन्हित करने के लिए भी मनाया जाता है।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास:
संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 14 दिसंबर, 1990 को इस दिवस को मनाने का फैसला किया गया था। इस दिन की शुरुआत आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 1988 में वरिष्ट नागरिकों और उनके मुद्दों को समर्पित करने के लिए की थी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 पुरस्कारों का हुआ ऐलान

वर्ष 2020 के स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है, जिसमे इंदौर ने लगातार चौथे वर्ष भारत का सबसे स्वच्छ शहर होने का अपना दर्जा बनाए रखा है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoUHA) द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नई दिल्ली में "स्वच्छ महोत्सव" के नाम से आयोजित आभासी कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 पुरस्कारों के परिणामों की घोषणा की। यह देश के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का पांचवा संस्करण है। शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शहरों और राज्यों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2016 में स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरूआत की गई थी। मैसूरु ने 2016 में भारत के सबसे स्वच्छ शहर के लिए पुरस्कार जीता, जिसके बाद से इंदौर ने 2017, 2018 और 2019 में लगातार तीन वर्षों से शीर्ष स्थान कब्जा जमाया हुआ है। इसमें एक शहर को केवल एक पुरस्कार दिया जाता है । शहरों की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार की जाती है।

यहाँ विभिन्न श्रेणियों के सभी विजेताओं की सूची दी गई है:

1 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के लिए सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार:
  • इंदौर (मध्य प्रदेश)
  • सूरत (गुजरात)
  • नवी मुंबई (महाराष्ट्र)
1 लाख से कम आबादी वाले शहरों के लिए सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार:
  • कराड (महाराष्ट्र)
  • सासवद (महाराष्ट्र)
  • लोनावला (महाराष्ट्र)
100 से अधिक शहरों वाला सबसे स्वच्छ राज्य:
  • छत्तीसगढ़
100 से कम शहरों वाला सबसे स्वच्छ राज्य:
  • झारखंड
सबसे स्वच्छ गंगा शहर:
  • वाराणसी (उत्तर प्रदेश)
शहर के क्षेत्रों को साफ रखने में अधिकतम नागरिक भागीदारी:
  • शाहजहाँपुर (उत्तर प्रदेश)
40 लाख से अधिक आबादी वाली सबसे स्वच्छ मेगासिटी:
  • अहमदाबाद (गुजरात)
40 लाख से अधिक आबादी वाले सर्वश्रेष्ठ सेल्फ-सुस्टेंबल शहर:
  • बेंगलुरु (कर्नाटक)
  • विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश)
स्वच्छता के मामले में सबसे तेज चलने वाला शहर:
  • जोधपुर (राजस्थान)
स्वच्छता के मामले में सेल्फ-सुस्टेंबल शहर (10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले):
  • राजकोट (गुजरात)
स्वच्छता के मामले में सेल्फ-सुस्टेंबल शहर (10 लाख से कम जनसंख्या वाले):
  • मैसूरु (कर्नाटक)
सबसे स्वच्छ छोटे शहर:
  • अंबिकापुर (छत्तीसगढ़)
  • बुरहानपुर (मध्य प्रदेश)
1 लाख से 3 लाख के बीच की आबादी वाला सबसे स्वच्छ शहर:
  • तिरुपति (आंध्र प्रदेश)
सबसे स्वच्छ राजधानी शहर:
  • नई दिल्ली (केंद्र शासित प्रदेश नई दिल्ली) और एनडीएमसी.
सबसे तेज बदलने वाला सबसे स्वच्छ शहर:
  • लखनऊ (उत्तर प्रदेश)
सबसे तेज बदलने वाला सेल्फ-सुस्टेंबल स्वच्छ राजधानी शहर:
  • भोपाल (मध्य प्रदेश)
सबसे स्वच्छ गंगा शहर:
  • कन्नौज (उत्तर प्रदेश)
  • चुनार (उत्तर प्रदेश)
उत्तरी क्षेत्र का सबसे स्वच्छ शहर:
• गंगाघाट (उत्तर प्रदेश)

उत्तरी क्षेत्र का सबसे स्वच्छ शहर (25k - 50k जनसँख्या वाला):
• नवांशहर (पंजाब)

उत्तरी क्षेत्र का सबसे स्वच्छ शहर (25k से कम जनसँख्या वाला):
• अवागढ़ (उत्तर प्रदेश)

पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे स्वच्छ शहर :
• जोरहाट (असम)

पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे स्वच्छ शहर (25k - 50k जनसँख्या वाला):
• मोकोकचुंग (नागालैंड)

पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे स्वच्छ शहर (25k से कम जनसँख्या वाला):
• जिरिबम (मणिपुर)

पूर्वी क्षेत्र के सबसे स्वच्छ शहर:
  • धमतरी (ओडिशा)
  • जशपुर नगर (छत्तीसगढ़)
  • पाटन (गुजरात)
दक्षिण क्षेत्र के सबसे स्वच्छ शहर:
  • पालमनेरु (आंध्र प्रदेश)
  • मेडचल (तेलंगाना)
  • पेरियापटना (कर्नाटक)
पश्चिमी क्षेत्र के सबसे स्वच्छ शहर:
  • रत्नागिरी (महाराष्ट्र)
  • शिरडी (महाराष्ट्र)
  • पन्हाला (महाराष्ट्र)
देश की सबसे स्वच्छ छावनियां:
  • जालंधर कैंट.
  • दिल्ली कैंट.
  • मेरठ कैंट.
स्वच्छता के प्रति नागरिकों के नेतृत्व में जागरूकता के लिए सम्मानित किया गया शहर:
  • उज्जैन (मध्य प्रदेश)
  • करीमनगर (तेलंगाना)
  • सिहोरा (मध्य प्रदेश)
100 से अधिक शहरों वाला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य:
• महाराष्ट्र
100 से कम शहरों वाला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य:
• मध्य प्रदेश

कीथ रोवले लगातार दूसरी बार बने त्रिनिदाद और टोबैगो के पीएम 

कीथ रोवले (Keith Rowley) ने लगातार दूसरी बार 5 साल के कार्यकाल के लिए त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है। वह सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल मूवमेंट (PNMके नेता है।
चुनाव परिणाम के अनुसार, PNM ने चुनाव कुल 41 सीटों में से 22 सीटें जीतीं, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री कमला पारस-बिस्सेसर (Kamla Persad-Bissessar)  के नेतृत्व वाली विपक्ष यूनाइटेड नेशनल कांग्रेस (UNC) कुल 19 सीटें ही जीत पाई।

फ्रांसिस्को एशुए को फिर से बनाया गया इक्वेटोरियल गिनी का प्रधानमंत्री

फ्रांसिस्को पास्कल इयेगुए ओबामा एशुए (Francisco Pascual Eyegue Obama Asue) को लगातार तीसरी बार इक्वेटोरियल गिनी गणराज्य का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। इससे पहले एशुए सरकार ने 14 अगस्त 2020 को, राष्ट्रपति की आलोचना के बाद राष्ट्रपति तेओडोरो ओबियंग को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। आर्थिक समस्या को हल करने के लिए सरकार को भंग कर दिया गया था। फ्रांसिस्को एशुए को पहली बार 23 जून 2016 में इक्वेटोरियल गिनी के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।
इक्वेटोरियल गिनी गणराज्य एक सेंट्रल अफ्रीकी तेल उत्पादक देश है, जो COVID-19 महामारी और कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के कारण दोहरा आर्थिक झटका झेल रहा है, जो देश के राजस्व का लगभग तीन-चौथाई स्रोत है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में देश की अर्थव्यवस्था 5.5% तक नेगेटिव रहने की उम्मीद है।

अटल इनोवेशन मिशन और बिजनेस स्वीडन ने देश में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए की साझेदारी

देश में नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग और इंडिया स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर की ओर से बिजनेस स्‍वीडन के बीच एक वर्चुअल स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए गए है। इस साझेदारी का उद्देश्य भारतीय उद्यमियों की नवोन्‍मेषी क्षमता को बढ़ावा देना और देश भर में जीवंत स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को प्रोत्साहन करना है।
इस साझेदारी के माध्यम से अटल इनोवेशन मिशन (AIM) की विभिन्न पहलों जैसे अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर (ACIC), अटल टिंकरिंग लैब (ATL), अटल न्यू इंडिया चैलेंज (ANIC), अटल इनक्यूबेशन सेंटर (AIC), और अटल रिसर्च एंड इनोवेशन फॉर स्‍मॉल एंटरप्राइजेज (ARISE) से दोनों देशों में समग्र नवाचार को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान,विभिन्नगतिविधियों एवं कार्यक्रमों के संचालन आदि में मदद मिलेगी। इंडिया-स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर AIIMS दिल्ली, AIIMS जोधपुर और बिजनेस स्वीडन का एक साझा प्‍लेटफॉर्म है, जिसका लक्ष्य दोनों देशों में खुले नवाचार का एक पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करना है।

हर्षवर्धन ने लॉन्च किया COVID-19 से जुड़ा "The Corona Fighters" गेम 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा COVID -19 से संबंधित "The Corona Fighters" नामक एक गेम लॉन्च किया गया है। इस गेम को वास्तविक दुनिया में लोगों के कार्यों को प्रभावित करने, उन्हें सही सावधानी बरतने एवं संक्रमण से बचने की याद दिलाने के लक्ष्य के साथ डिज़ाइन किया गया है।इस तरह, यह गेम लोगों को कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सही उपकरण एवं व्यवहार सिखाने का एक नया एवं बेहद रचनात्मक तरीका होगा।
मंत्री ने "द कोरोना फाइटर्स" गेम के साथ-साथ IEC के दो प्रचार वीडियो भी लॉन्च किए, जिसमें COVID-19 से जुड़े उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया गया। दोनों उत्पाद बच्चों और उनके माध्यम से समुदाय के बुजुर्गों को प्रभावित करेंगे, और कोविड से जुड़े उचित व्यवहार के संदेश एवं महत्व को फैलाएगा।।

MoTA ने स्थायी आजीविका के अवसर को बढ़ावा देने के लिए MoRD के साथ की साझेदारी

जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA ) ने दीर्धकालिक आजीविका के अवसर को प्रोत्साहन देने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) के साथ एक संयुक्त संवाद पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त संवाद के माध्यम से, दोनों मंत्रालय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत जन जातीय महिला स्वयं सहायता समूहों (SHGs) के लिए स्थायी आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देंगे। ग्रामीण विकास मंत्रालय जनजातीय महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों की पहचान और व्यक्तिगत आजीविका परिसंपत्ति का खाका तैयार करेगा, जबकि जनजातीय कार्य मंत्रालय राज्य वार्षिक कार्य योजना को अंतिम रूप देने के लिए एसआरएलएम को योजना समर्थन की पेशकश करेगा और अपनी आजीविका वार्षिक कार्य योजना में इसे शामिल करेगा।
दोनों मंत्रालयों के बीच साझेदारी एक दूसरे के प्रयासों का समर्थन करेगी, जैसे कि जनजातीय मामलों के मंत्रालय की पहल और DAY-NRLM के लक्ष्य के एक-दूसरे के पूरक होने के कारण मंत्रालयों ने साथ काम कर जनजातीय महिलाओं के लिए उपलब्ध आर्थिक अवसरों में सुधार करने का कार्य करेंगे। इस तरह दोनों मंत्रालय सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समन्वित करने के लिए कार्यक्रमों की श्रृंखला का संचालन करेंगे।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गोपालस्वामी कस्तूरीरंगन का निधन

पूर्व क्रिकेटर, प्रशासक और पिच क्यूरेटर, गोपालस्वामी अय्यर कस्तूरीरंगन का निधन। उनका जन्म 12 अक्टूबर 1930 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। उनके करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी 1948-49 सीज़न में मैसूर से हुई थी और उन्होंने 1962-63 सीज़न के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।
गोपालस्वामी कस्तूरीरंगन एक तेज गेंदबाज थे, जिन्होंने 36 प्रथम श्रेणी मैच खेले और मैसूर रणजी टीम (अब कर्नाटक) की कप्तानी की थी। इसके अलावा उन्होंने BCCI मैदान और पिच समिति के अध्यक्ष और कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था।

टोक्यो ओलंपिक में Inox Group होगा भारतीय टीम का स्पोंसर

भारत में ओलंपिक गतिविधि की शासी निकाय, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) और INOX ग्रुप ने टोक्यो ओलंपिक में टीम इंडिया को सपोर्ट करने के लिए एक स्पोंसोर्शिप समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे हाल ही में 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक आयोजित करने के लिए पुनः निर्धारित किया गया था। यह साझेदारी समझौता समूह की मनोरंजन कंपनी आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के माध्यम से टीम इंडिया के प्रचार को आगे बढ़ाएगी।
Inox Group के बारे में:

Inox ग्रुप एक विविध भारतीय समूह है, जिसमें मल्टीप्लेक्स चेन के अलावा मेडिकल और इंडस्ट्रियल गैस, क्रायोजेनिक उपकरण, एलएनजी स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन उपकरण बनाने वाली गतिविधियाँ शामिल हैं।

कौशल विकास मंत्रालय ने कौशल विकास के लिए शिपिंग मंत्रालय के साथ की साझेदारी

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए शिपिंग मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों मंत्रालयों के बीच साझेदारी बढ़ते हुए समुद्रीय उद्योग और तटीय समुदाय के विकास के लिए कौशल, पुन:कौशल और कौशल में वृद्धि करने के उद्देश्य से की गई है।

सरकार ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 का किया ऐलान

National Sports Awards 2020 announced: राष्ट्रीय खेल पुरस्कार, खेलों में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए प्रत्येक वर्ष प्रदान किए जाते हैं। भारत सरकार ने न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुंदकम् शर्मा (सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश) की अध्यक्षता वाली चयन समिति की सिफारिश के अनुसार, राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 के विजेताओं की सूची जारी की है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा 29 अगस्त, 2020 को राष्ट्रपति भवन में वर्चुअली मोड के माध्यम से विशेष रूप से आयोजित किए जाने वाले एक समारोह के दौरान पुरस्कार विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे।
यहाँ पुरस्कार के विजेताओं की पूरी सूची दी जा रही है:
  • राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार: चार वर्षों की अवधि में एक खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है
S.No.खिलाड़ी का नामखेल का नाम
1श्री रोहित शर्माक्रिकेट
2श्री मरियप्‍पन टी.पैरा एथलेटिक्‍स
3सुश्री मनिका बत्राटेबल टेनिस
4सुश्री विनेशकुश्‍ती
5सुश्री रानीहॉकी
  •  
    S.No.खिलाड़ी का नामखेल का नाम
    1
    श्री अतनु दास
    तीरंदाजी
    2
    सुश्री दुती चंद
    व्यायाम
    3
    श्री सात्विक साईराज रैंकधारी
    बैडमिंटन
    4
    श्री चिराग चंद्रशेखर शेट्टी
    बैडमिंटन
    5
    श्री विशेश भृगुवंशी
    बास्केटबाल
    6
    सूबेदार मनीष कौशिक
    मुक्केबाज़ी
    7
    सुश्री लोवलिना बोर्गोहिन
    मुक्केबाज़ी
    8
    श्री ईशांत शर्मा
    क्रिकेट
    9
    सुश्री दीप्ति शर्मा
    क्रिकेट
    10
    श्री सावंत अजय अनंत
    घुड़सवार
    11
    श्री संधेश झिंगन
    फ़ुटबॉल
    12
    सुश्री अदिति अशोक
    गोल्फ़
    13
    श्री आकाशदीप सिंह
    हॉकी
    14
    सुश्री दीपिका
    हॉकी
    15
    श्री दीपक
    कबड्डी
    16
    श्री काले सारिका सुधाकर
    खो खो
    17
    श्री दत्तू बबन भोकानल
    रोइंग
    18
    सुश्री मनु भाकर
    शूटिंग
    19
    श्री सौरभ चौधरी
    शूटिंग
    20
    सुश्री मधुरिका सुहास पाटकर
    टेबल टेनिस
    21
    श्री दिविज शरण
    टेनिस
    22
    श्री शिव केशवन
    शीतकालीन खेल
    23
    सुश्री दिव्या काकरान
    कुश्ती
    24
    श्री राहुल अवारे
    कुश्ती
    25
    श्री सुयश नारायण जाधव
    पैरा स्विमिंग
    26
    श्री संदीप
    पैरा एथलेटिक्स
    27
    श्री मनीष नरवाल
    पैरा शूटिंग
    अर्जुन पुरस्कार: यह पुरस्कार खेल में लगातार चार वर्षों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार: प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेता तैयार करने के लिए कोचों को जाता है

लाइफ-टाइम श्रेणी
S.No.कोच का नामखेल का नाम
1
श्री धर्मेन्द्र तिवारी
तीरंदाजी
2
श्री पुरुषोत्तम राय
व्यायाम
3
श्री शिव सिंह
मुक्केबाज़ी
4
श्री रोमेश पठानिया
हॉकी
5
श्री कृष्ण कुमार हुड्डा
कबड्डी
6
श्री विजय भालचंद्र मुनीश्वर
पैरा पावरलिफ्टिंग
7
श्री नरेश कुमार
टेनिस
8
श्री ओम प्रकाश दहिया
कुश्ती

नियमित श्रेणी
S.No.कोच का नामखेल का नाम
1श्री जूड फेलिक्स सेबस्टियनहॉकी
2श्री योगेश मालवीयमलखंब
3श्री जसपाल राणाशूटिंग
4श्री कुलदीप कुमार हांडूवुशु
5श्री गौरव खन्नापैरा बैडमिंटन
ध्यानचंद पुरस्कार: यह पुरस्कार खेलों के विकास में आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है।
S.No.खिलाड़ी का नामखेल का नाम
1
श्री कुलदीप सिंह भुल्लर
एथलेटिक्‍स
2
सुश्री जिंसी फिलिप्स
एथलेटिक्‍स
3
श्री प्रदीप श्रीकृष्ण गान्धे
बैडमिंटन
4
सुश्री तृप्ति मुर्गंडे
बैडमिंटन
5
सुश्री एन। उषा
बॉक्सिंग
6
श्री लाख सिंह
बॉक्सिंग
7
श्री सुखविंदर सिंह संधू
फ़ुटबॉल
8
श्री अजीत सिंह
हॉकी
9
श्री मनप्रीत सिंह
कबड्डी
10
श्रीजे. रंजीत कुमार
पैरा एथलेटिक्स
11
श्री सत्यप्रकाश तिवारी
पैरा बैडमिंटन
12
श्री मंजीत सिंह
रोइंग
13
स्वर्गीय श्री सचिन नाग
तैराकी
14
श्री नंदन पी बल
टेनिस
15
श्री नेत्रपाल हुड्डा
कुश्ती

राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार: यह पुरस्कार कॉरपोरेट संस्थाओं (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में) और ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल को बढ़ावा देने और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
S.No.
श्रेणी
राष्‍ट्रीय खेल प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार 2020 के लिए अनुशंसित संस्‍था
1उभरती हुई युवा प्रतिभा की पहचान करना और उसे शिक्षित करना
  1. लक्ष्‍य इंस्‍टीट्यूट
  2. आर्मी स्‍पोर्ट्स इंस्‍टीट्यूट
2कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी के जरिये खेलों को प्रोत्‍साहनतेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) लिमिटेड
3खिलाडि़यों को रोजगार और खेल कल्‍याण उपायएयर फोर्स स्‍पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड
4
विकास के लिए खेल
इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट (आईआईएसएम)
मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (MAKA): यह पुरस्कार इंटर-यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में कुल मिलाकर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले  विश्वविद्यालय को प्रदान किया जाता है। 
  1. पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
 TENZING NORGAY NATIONAL ADVENTURE AWARDS 2019: इसे देश के लोगों के बीच रोमांच की भावना को भी मान्यता देने के लिए प्रदान किया जाता है।
क्रम संख्‍या
खिलाड़ी का नाम (श्री)
श्रेणी
  1.  
सुश्रीअनिता देवी
लैंड एडवेंचर
  1.  
कर्नल सरफराज सिंह
लैंड एडवेंचर
  1.  
श्रीटका तामूत
लैंड एडवेंचर
  1.  
श्रीनरेन्‍द्र सिंह
लैंड एडवेंचर
  1.  
श्रीकेवल हीरेन कक्‍का
लैंड एडवेंचर
  1.  
श्रीसतेन्‍द्र सिंह
वाटरएडवेंचर
  1.  
श्रीगजानंद यादव
एयर एडवेंचर
  1.  
स्‍वर्गीय श्रीमगन बिस्‍सा
लाइफ टाइम अचीवमेंट


राजीव कुमार होंगे भारत के नए चुनाव आयुक्त

भारत सरकार द्वारा राजीव कुमार को भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी। उनकी नियुक्ति अशोक लवासा के स्थान पर की गई है, जिन्होंने हाल ही में राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपा दिया था।
राजीव कुमार, झारखंड कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें जुलाई 2019 में वित्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था और अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चार में विलय करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने कार्मिक मंत्रालय में स्थापना अधिकारी (ईओ) के रूप में भी कार्य किया है।

रॉनी ओसुलिवान ने जीती विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप 2020 

रॉनी ओसुलिवान (Ronnie O'Sullivan) ने कीरेन विल्सन (Kyren Wilson) को 18-8 के स्कोर से हराकर वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप 2020 जीत ली। उन्होंने शेफील्ड के क्रूसिबल थिएटर में अपने छठे विश्व चैम्पियनशिप खिताब को जीता है।

इस जीत के बाद रॉनी ओसुलिवान अब रेर्डन 1978 की 45 वर्ष में जीत के बाद विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप के सबसे पुराने विजेता बन गए हैं। साथ ही, वह पिछले साल के चैंपियन जुड ट्रम्प के बाद विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

मध्य प्रदेश में चलाया जा रहा है "एक संकल्प-बुजर्गो के नाम" अभियान

मध्य प्रदेश की छतरपुर पुलिस द्वारा राज्य में कोरोना महामरी के दौरान "एक संकल्प-बुर्जुर्गो के नाम" नामक अभियान चलाया जा रहा है। "एक संकल्प-बुजर्गो के नाम" यानी 'वृद्धों के प्रतिबद्धता' वैश्विक महामारी COVID-19 के दौरान घरों में अकेले रहने वाले बुजुर्गों और असहाय लोगों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है।

इस अभियान के तहत, पुलिस द्वारा बुजुर्ग व्यक्तियों के भोजन से लेकर उनके स्वास्थ्य तक की देखभाल की जा रही हैं। यह अभियान मध्य प्रदेश पुलिस के आदर्श वाक्य यानि "देश भक्ति-जनसेवा" के अनुरूप चलाया गया है।

IIM कोझीकोड ने स्विट्जरलैंड स्थित हेल्प लॉजिस्टिक्स के साथ MoU पर किए हस्ताक्षर

कोझीकोड के भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM-K) द्वारा स्विट्जरलैंड के हेल्प लॉजिस्टिक्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दोनों संस्थाओं के बीच साझेदारी भारत और इस क्षेत्र में परामर्श सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र निकायों, सरकारी संस्थानों और गैर-सरकारी संगठनों जैसे मानवीय समुदाय को लोजिस्टिक्स पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की गई है।

HSBC इंडिया ने लॉन्च किया “Green Deposit Programme"

एचएसबीसी इंडिया द्वारा “Green Deposit Programme" शीर्षक कार्यक्रम शुरू किया गया है। "ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम" को विशेष रूप से कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, बैंक डिपॉजिट का उपयोग ग्रीन पहल और पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। एचएसबीसी इंडिया द्वारा शुरू की गई डिपॉजिट स्कीम अपने कॉरपोरेट ग्राहकों को एक सामान्य बैंक डिपॉजिट के समान सुरक्षा के साथ-साथ स्थिर और प्री-एग्रीड रिटर्न प्रदान करेगी।

इंडिया कोस्टगार्ड ने इंटरसेप्टर बोट 'ICGS C-454' का किया जलावतरण 

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने सूरत, गुजरात में एक इंटरसेप्टर नाव 'ICGS C-454' का जलावतरण किया है। इंटरसेप्टर बोट 'ICGS C-454' का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो द्वारा किया गया है और इसकी अधिकतम गति 45 समुद्री मील अथवा 83 किलोमीटर प्रति घंटा है।

हाल ही में लॉन्च की गई इंटरसेप्टर बोट 'ICGS C-454' एक 27 मीटर लंबी नाव है और इसे 500 समुद्री मील की दूरी रेंज पर उत्कृष्ट सीपिंग, गतिशीलता और क्षमता के साथ सशक्त बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश ने बुंदेलखंड जल संकट को हल करने के लिए इजरायल के साथ की साझेदारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र के जल संकट को हल करने के लिए इज़राइल सरकार के साथ 'सहयोग की योजना' पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों सरकारों के बीच साझेदारी बुंदेलखंड के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में जल संकट की समस्या का समाधान करना है। यह बुंदेलखंड जैसे पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकियों जैसे ड्रिप सिंचाई से क्षेत्रीय किसानों की सहायता करेगा।

यह परियोजना बुंदेलखंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में पानी की कमी समस्या से निपटेगी, और देश के बाकी हिस्सों के लिए भूजल प्रबंधन, सिंचाई और पीने योग्य जल प्रबंधन के लिए एक आदर्श बनेगी। हस्ताक्षरित 'सहयोग की योजना' के अनुसार, दोनों सरकारें भारत-इज़राइल बुंदेलखंड जल परियोजना पर जल उपयोगिता के क्षेत्र में सहयोग करेंगी। भारत-इजरायल बुंदेलखंड जल परियोजना के तीन घटक हैं यानी जल संरक्षण, जल कुशल परिवहन और कृषि के लिए उन्नत जल प्रयास।

CCI ने सीमेंस द्वारा सी एंड एस इलेक्ट्रिक के प्रस्तावित अधिग्रहण को दी मंजूरी 

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने सीमेंस लिमिटेड द्वारा C&S इलेक्ट्रिक लिमिटेड के प्रस्तावित अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। सीमेंस लिमिटेड (सीमेंस इंडिया) द्वारा सी एंड एस इलेक्ट्रिक लिमिटेड (सी एंड एस) की शेयर पूंजी के 100% के प्रस्तावित संयोजन का अधिग्रहण किया गया है।

सीमेंस इंडिया रेल के साथ-साथ सड़क परिवहन के लिए स्मार्ट मोबिलिटी समाधानों की आपूर्ति करता है, जिसमें स्मार्ट शहरों के लिए बुनियादी ढांचा समाधान भी शामिल है। यह इमारतों और ऊर्जा वितरित प्रणालियों के लिए बुद्धिमान बुनियादी ढांचे के साथ बिजली उत्पादन और वितरण के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। जबकि, सी एंड एस इलेक्ट्रिक लिमिटेड विद्युत स्विचगियर, विद्युत सुरक्षा और विद्युत वितरण उत्पादों की एक श्रेणी के निर्माण में लगी हुई है। यह विद्युत अनुबंधित व्यवसाय में भी शामिल है जो औद्योगिक और वाणिज्यिक विद्युतीकरण, सबस्टेशन और बिजली संयंत्रों के लिए महत्वपूर्ण समाधान करता है।

चेतन भगत द्वारा लिखित 'वन अरेंजर्ड मर्डर’ नामक पुस्तक का विमोचन

चेतन भगत द्वारा लिखित 'वन अरेंजर्ड मर्डर’ (‘One Arranged Murder’ ) नामक पुस्तक का विमोचन 28 सितंबर, 2020 को दुनिया भर में किया जाएगा। फिक्शन बुक एक अरेंज मैरिज की पृष्ठभूमि में एक मर्डर मिस्ट्री का चित्रण करती है। पुस्तक वेस्टलैंड पब्लिकेशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की जाएगी। यह लेखक की 9वीं नावेल और कुल मिलाकर 11 वीं पुस्तक है। इससे पहले उनकी पुस्तक 'द गर्ल इन रूम 105' थी।
पुस्तक का सार
  • वन अरेंजर्ड मर्डर की पृष्ठभूमि में एक मर्डर मिस्ट्री बेस्टसेलिंग लेखक चेतन भगत की आने वाली फिक्शन बुक के सेंटर में होगी।
  • पुस्तक में न केवल गहन सस्पेंस है, बल्कि हास्य, प्रेम और भरोसेमंद भारतीय चरित्र भी हैं।

नितिन गडकरी ने लॉन्च किया 'हरित पथ’ नाम से एक मोबाइल ऐप

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर वृक्षारोपण की निगरानी के लिए 'हरित पथ’ नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस पहल के तहत, NHAI ने 21 जुलाई से 15 अगस्त, 2020 के बीच राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार के साथ 25 दिनों में 25 लाख से अधिक पौधे लगाए।
"हरित पथ" ऐप के बारे में:
  • मंत्री ने भू-टैगिंग और वेब-आधारित GIS-सक्षम निगरानी उपकरणों के माध्यम से वृक्षारोपण की निगरानी के लिए एक मोबाइल ऐप 'हरित पथ’ लॉन्च किया।
  • जीपीएस-आधारित ऐप को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), सड़क और परिवहन मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम  (PSU) द्वारा विकसित किया गया है। 
  • एप्लिकेशन सभी वृक्षारोपण परियोजनाओं के तहत प्रत्येक और हर संयंत्र के लिए अपने क्षेत्र इकाइयों में से प्रत्येक के स्थान, विकास, प्रजातियों के विवरण, रखरखाव गतिविधियों, लक्ष्यों और उपलब्धियों की निगरानी करने में मदद करता है।
राष्ट्र को अपनी सेवा के 25 वर्ष पूरे होने पर, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने हाल ही में 'हरित भारत संकल्प’ शुरू किया है, जो देशव्यापी वृक्षारोपण अभियान है जो पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

अश्वनी भाटिया को बनाया गया SBI का नया प्रबंध निदेशक

भारत सरकार द्वारा अश्वनी भाटिया को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का नया प्रबंध निदेशक (managing director) नियुक्त किया गया है। वे 31 मई, 2022 तक जो उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि भी है तक प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यत रहेंगे।

भाटिया वर्तमान में एसबीआई म्यूचुअल फंड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं। उन्हें पीके गुप्ता के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्ति हुए है।


एक्सिस बैंक ने की ‘Gig-A-Opportunities’ नामक भर्ती पहल की शुरुआत

एक्सिस बैंक द्वारा ‘Gig-a-Opportunities’ नामक एक नई पहल शुरू की गई है। इस पहल का उद्देश्य कुशल प्रतिभाओं को आकर्षित करना है, जो देश में कहीं से भी अथवा दूर-दराज से बैठे बैंक के साथ काम कर सकें।

दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 23 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 23 अगस्त को “International Day for the Remembrance of the Slave Trade and its Abolition” यानि"दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के अंतर्राष्ट्रीय दिवस" के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दास व्यापार की त्रासदी से पीड़ित सभी लोगों की स्मृति में मनाया जाता है।

यूनेस्को द्वारा ट्रांसलेटैटिक दास व्यापार को यादगार बनाने के लिए इस दिन को मनाए जाने का फैसला किया गया था। यह उन पुरुषों और महिलाओं की स्मृति को सम्मानित करने का दिन है, जिन्होंने 1791 में सेंट-डोमिंग्यू में, विद्रोह किया और गुलामी और अमानवीयकरण के अंत का मार्ग प्रशस्त किया। यह घटना 22 और 23 अगस्त 1791 की रात को सैंटो डोमिंगो (आज हैती और डोमिनिकन गणराज्य) में हुई थी, जिसमें विद्रोह की शुरुआत हुई गई थी, जिसने ट्रांसलेटेटिक दास व्यापार के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह दिन पहली बार कई देशों में विशेष रूप से 23 अगस्त 1998 को हैती में और 23 अगस्त 1999 को सेनेगल में गोरे में मनाया गया था।

ICICI लोम्बार्ड और भारती एक्सा ने जनरल इंश्योरेंस कारोबार के विलय का किया ऐलान

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा अपने कारोबार का विलय करने की घोषणा की गई है। इस विलय के बाद इस इकाई का वार्षिक प्रीमियम 16,447 करोड़ रुपये और बाजार में हिस्सेदारी लगभग 8.7% हो जाएगी। यह विलय व्यवस्था की योजना के जरिए होगा।

आरोग्य सेतु ने शुरू की ‘Open API Service’

आरोग्य सेतु द्वारा एक नयी सुविधा  ‘Open API Service’ शुरू की गई है ताकि लोगों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने के प्रयासों में मदद मिल सके। नई लॉन्च की गई सेवा, संगठनों को अपने कर्मचारियों के डेटा गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना उनके स्वास्थ्य स्थिति के साथ-साथ किसी अन्य आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता के बारे में जानने में मदद मिलेगी

ज्वैलर्स के पंजीकरण और नवीनीकरण यानी की ऑनलाइन प्रणाली शुरू

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान द्वारा ज्वैलर्स के पंजीकरण और नवीनीकरण यानी Registration and Renewal of Jewellers की एक ऑनलाइन प्रणाली को वर्चुअली शुरू किया गया। मंत्री ने असेइंग और हॉलमार्किंग केंद्रों (Assaying and Hallmarking Centresकी मान्यता और नवीनीकरण की ऑनलाइन प्रणाली भी शुरू की। इन प्रणालियों से ज्वैलर्स और उद्यमियों के लिए कारोबार करने में आसानी होने की उम्मीद है।

जो ज्वैलर्स और उद्यमी जिन्होंने, असाइंग और हॉलमार्किंग सेंटर स्थापित किए हैं या ऐसा करना चाहते हैं, वे भारतीय मानक वेब पोर्टल के माध्यम से इन नए लॉन्च किए गए ऑनलाइन सिस्टम पर एक्सेस कर सकते हैं। 1 जून 2021 से कीमती धातुओं की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। जो ज्वैलर्स लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से फीस सहित आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं। ये पोर्टल उपभोक्ताओं को शुद्धता के साथ-साथ सिद्ध गुणवत्ता के सोने के आभूषणों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

जैक्स कैलिस, जहीर अब्बास और लिसा स्टालेकर हुए ICC हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल

दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर  जैक्स कैलिस, पाकिस्तान के महान बल्लेबाज़ जहीर अब्बास और पुणे में जन्मे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान लिसा स्टालेकर को एक वर्चुअल समारोह में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया।

जैक्स कैलिस के बारे में:
कैलिस ने 1995 और 2014 के बीच 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 टी 20 में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। कैलिस हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले चौथे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं।
जहीर अब्बास के बारे में:
ज़हीर अब्बास ने पाकिस्तान के लिए 78 टेस्ट और 62 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें क्रमशः 5062 और 2572 रन बने। दोनों प्रारूपों में उनका औसत 40 से अधिक रहा। अब्बास हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल होने वाले छठे पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं।
लिसा स्टालेकर के बारे में:
स्टालेकर ने आठ टेस्ट, 125 एकदिवसीय और 54 टी 20 में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। स्टालेकर ऑस्ट्रेलिया की 27 वीं और इस सूची की नौवीं महिला खिलाड़ी हैं, जिसमें उनके देश की पांच महिलाएं शामिल हैं।

मुंबई में अर्जुन मुंडा द्वारा "ट्राइब्स इंडिया शोरूम" का उद्घाटन

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा "ट्राइब्स इंडिया शोरूम" का उद्घाटन किया गया है। शोरूम का उद्घाटन एलआईसी वेस्टर्न जोनल ऑफिस, फोर्ट, के इंडियन ग्लोब चेम्बर्स में किया गया । "ट्राइब्स इंडिया शोरूम" आदिवासी लोगों की आजीविका को बढ़ावा देने के लिए ट्राइफेड, जनजातीय मामलों के मंत्रालय की एक पहल है।

TRIFED (ट्राइफेड) द्वारा बिक्री को बढ़ावा देने और इन चुनौतीपूर्ण समय में जनजातीय आय बढ़ाने के लिए "ट्राइब्स इंडिया ऑन व्हील्स" भी लॉन्च किया गया है। यह एक मोबाइल वैन है जो पूरी तरह से वन धन प्राकृतिक उत्पादन, अन्य आदिवासी उत्पादों सहित प्रतिरक्षा बूस्टर के साथ खड़ी है और इन उत्पादों को सीधे देश भर के 150 शहरों में ग्राहक के दरवाजे पर पहुंचाना है। वैन में विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले उत्पाद आते हैं जैसे जंगली शहद, जैविक हलदी, आंवला, अदरक, काली मिर्च आदि।

पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए TAAI और FICCI के FLO के साथ किया समझौता

पर्यटन मंत्रालय ने महिला सशक्तीकरण के प्रमुख उद्देश्य के लिए ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) और फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के साथ एक औपचारिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन एफएलओ और टीएएआई, व्यक्तिगत और आतिथ्य कौशल, एक अधिक लचीला कार्य संतुलन और बहुत कम पूंजी के साथ उद्यमिता के लिए अधिक विकल्पों को प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित करेगा।

तीनों के बीच साझेदारी का उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना और उन्हें भारत के पर्यटन कार्यबल का एक अभिन्न हिस्सा बनने में सक्षम बनाना है। यह राज्य पर्यटन विभागों और राज्य पर्यटन निगमों के माध्यम से जागरूकता उत्पन्न की जा सकेगी, जिससे महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया जा सकेगा, यह पर्यटन उद्योग में महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य कर सकता है और उनके आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित कर सकता है।


जितेंद्र सिंह ने किया “Gastric Cancer” बुक का विमोचन

केंद्रीय मंत्री, जितेंद्र सिंह ने कैंसर पर डॉ. अशोक के. वैद द्वारा संपादित “Gastric Cancer” शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया है। इस पुस्तक को ऑन्कोलॉजी पर आयोजित 3-दिवसीय वर्चुअली सम्मेलन के दौरान एक विशेष सत्र के दौरान लॉन्च किया गया । यह पुस्तक स्प्रिंगर हेल्थकेयर एजुकेशन द्वारा प्रकाशित की गई है। अशोक के. वैद एक प्रसिद्ध चिकित्सक हैं और जिन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

असम में हुआ भारत के सबसे लंबे नदी रोपवे का उद्घाटन

असम में भारत के सबसे लंबे नदी रोपवे का उद्घाटन किया गया है। यह रोपवे कुल 1.8 किलोमीटर लंबा है, जो ब्रह्मपुत्र नदी पर गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी को आपस में जोड़ता है। इस रोपवे का संचालन गुवाहाटी के कचहरी घाट से उत्तरी गुवाहाटी के डोल गोविंदा मंदिर के बीच में किया जाएगा।

अत्याधुनिक तकनीक से तैयार की गई नई रोपवे सेवा गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी के बीच यात्रा के समय को कम करेगी। इससे पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलने की उम्मीद है क्योंकि यह लोगों को गुवाहाटी शहर, शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र, मोर द्वीप पर उमानंद मंदिर सहित जैसी जगह पर आसानी से पहुँचने में सक्षम बनाएगा


ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन व्हाइट ने संन्यास का किया ऐलान

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन व्हाइट ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट मैचों सहित 91 ODI और 47 T20I मैच खेले है। इसके अलावा उन्होंने 7 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवरों की टीम का भी नेतृत्व किया। उन्होंने टेस्ट में 146 रन, वनडे में 2072 रन और T-20 में 984 रन बनाए।


बायर्न म्यूनिख ने जीती UEFA चैंपियंस लीग 2019-20

जर्मन पेशेवर स्पोर्ट्स क्लब बायर्न म्यूनिख ने पेरिस सेंट-जर्मेन को 1-0 से हराकर UEFA चैंपियंस लीग 2019-20 का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह फाइनल पुर्तगाल के लिस्बन में खेला गया था। इसके साथ ही बायर्न म्यूनिख पहले यूरोपीय कप विजेता बन गया हैं जिसने टूर्नामेंट के दौरान अपने सभी मैच जीते है। बायर्न म्यूनिख का यह छठा यूरोपीय चैंपियंस लीग खिताब है।


-------------------------------
वायु सेना ने कैरियर से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए लॉन्च की ‘MY IAF’ऐप

वायु सेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भारतीय वायु सेना (IAF) में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को कैरियर से संबंधित जानकारी और विवरण प्रदान करने के लिए ‘MY IAF’ नामक एक मोबाइल नया एप्लिकेशन लॉन्च किया है।

-------------------------------
जर्मन गोल्फर सोफिया पोपोव ने जीता महिला ब्रिटिश ओपन 2020 खिताब 

जर्मनी की गोल्फर सोफिया पोपोव (Sophia Popov) ने स्कॉटलैंड के रॉयल ट्रॉन में दो स्ट्रोक से थाईलैंड की जैस्मीन सुवानापुरा (Jasmine Suwannapura) को हराकर वीमेन ब्रिटिश ओपन 2020 का खिताब (rebranded as 2020 AIG Women’s Open) जीता लिया है। इसके खिताब के साथ सोफिया LPGA टूर का प्रमुख खिताब जीतने वाली जर्मनी की पहली महिला गोल्फर बन गई हैं।


-------------------------
रूस में आर्मी 2020 फोरम में किया गया इंडिया पैवेलियन का उद्घाटन 

रूस के मास्को में सचिव (रक्षा उत्पादन) राज कुमार और भारतीय राजदूत डीबी वेंकटेश वर्मा द्वारा आर्मी 2020 इंटरनेशनल मिलिट्री एंड टेक्निकल फोरम में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया गया।

 फोरम वैश्विक सैन्य अधिकारियों, शोधकर्ताओं और रक्षा उद्योग के विशेषज्ञों के बीच हथियारों, सैन्य उपकरणों के डिजाइन, निर्माण और संचालन में 3 डी प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग के बारे में भी विचार-विमर्श किया जाएगा। इस फोरम का आयोजन रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा 23-29 अगस्त को मॉस्को के पास पैट्रियट पार्क में किया जा रहा है, जो  साल 2015 से इस आयोजन का स्थल रहा है।

चीन ने अपने पांचवें Gaofen-9 सीरिज के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का किया सफल लॉन्च

चीन ने उत्तरपश्चिम चीन के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अपने पांचवें पृथ्वी अवलोकन उपग्रह 'Gaofen-9 (05)' का लॉन्च सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। Long March-2D वाहक रॉकेट द्वारा कक्षा में भेजा गया यह उपग्रह एक ऑप्टिकल रिमोट-सेंसिंग उपग्रह है। यह लॉन्च लॉन्ग मार्च रॉकेट सीरिज का 343 वां मिशन है और 2020 में चीन का 23 वां है।
Gaofen-9 (05) के बारे में:
  • Gaofen-9 (05) एक ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह है, जिसे Aerospace Dongfanghong Satellite Co.Ltd द्वारा विकसित किया गया है, यह चाइना एकेडमी ऑफ़ स्पेस टेक्नोलॉजी (CAST) का हिस्सा है, जो चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन (CASC) की सहायक कंपनी है।
  • इस उपग्रह का उपयोग मुख्य रूप से भूमि सर्वेक्षण, शहर नियोजन, सड़क नेटवर्क डिजाइन, फसल उपज अनुमान और आपदा रोकथाम और निपटने के साथ-साथ बेल्ट और रोड के निर्माण के लिए जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाएगा.
  • रॉकेट पर लोड किए गए अन्य पेलोड में एक बहु-कार्यात्मक प्रायोगिक उपग्रह और राष्ट्रीय रक्षा प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा विकसित Tiantuo-5 अंतरिक्ष यान शामिल है।
  • साल 2020 में नवंबर में प्रमुख चीनी मिशन Chang’e-5 lunar sample return को लॉन्च करने की उम्मीद  है।

-----------------------------
NLCIL ने नेवेली टाउनशिप को बदलने के लिए जीता “स्वच्छता ही सेवा पुरस्कार”

भारत सरकार के नवरत्न NLC इंडिया लिमिटेड (NLCIL) ने "स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम" के कार्यान्वयन में अत्यंत मूल्यवान योगदान देने के लिए पुरस्कार जीता है। एनएलसीआईएल के सीएमडी राकेश कुमार ने एनएलसीआईएल के प्रयासों को पूरी नेवेली को प्लास्टिक-मुक्त, स्वच्छ और हरे-भरे परिसर में बदलने और "स्वच्छता ही सेवा 2019" पुरस्कार की घोषणा करने का प्रयास किया था।

--------------------
टाटा समूह ने डिजिटल सेवाओं के लिए "Super App'' लॉन्च की

टाटा समूह ने उपभोक्ता उत्पाद की एक श्रृंखला पेशकश करने के लिए देश के असमान बिक्री क्षेत्र को एक साथ लाने के लिए “Super App” नाम से एक नया ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप रिलायंस इंडस्ट्रीज और अमेजन जैसे वैश्विक दिग्गजों को इस क्षेत्र में टक्कर देगा।

--------------------
दो साल बढ़ाया गया DRDO प्रमुख जी सतीश रेड्डी का कार्यकाल

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक जी सतेश रेड्डी का रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल को दो साल बढ़ा दिया गया है। उन्हें दो साल के लिए अगस्त 2018 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

----------------------------
श्री अय्यर ने लिखी “Who painted my lust red?” पुस्तक 

लेखक श्री अय्यर द्वारा “Who painted my lust red?” नामक पुस्तक का लेखन किया गया है। यह किताब जब बॉलीवुड क्रिकेट से मिलता है तो राजनेताओं से मिलता है पर आधारित है। यह पुस्तक श्री अय्यर की Money Trilogy श्रृंखला पुस्तक की दूसरी पुस्तक है। पहली पुस्तक “Who painted my money white?” थी।


केरल का पहला ड्रैगनफ्लाई फेस्टिवल

WWF-इंडिया केरला स्टेट ऑफिस ने सोसाइटी फॉर ओडोनेट स्टडीज (SOS) और थुंबिपुरनम के साथ केरल में पहली बार राज्य "Dragonfly Festival" के लिए सहयोग किया है, जिसका नाम 'थुंबिमहोत्सवम 2020' है। यह राष्ट्रीय जैव विविधता बोर्ड, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और आईयूसीएन-सीईसी के सहयोग से डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया, बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी और इंडियन ड्रैगनफ्लाई सोसाइटी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय ड्रैगनफली महोत्सव का हिस्सा है।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने लॉन्च की "Shagun – Gift an insurance" policy

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने ‘Shagun – Gift an Insurance” नामक अपनी तरह का पहला बीमा उत्पाद लॉन्च किया है, जो पर्सनल एक्सीडेंट पालिसी का एक अनूठा उपहार है। इस पॉलिसी की खास विशेषता यह है कि इसे किसी को भी उपहार में दिया जा सकता है, यानि इसका पॉलिसी खरीदार से संबंधित होना जरुरी नही है।

‘Shagun – Gift an Insurance’ पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं- 
  • पॉलिसी खरीदार इसे उपहार के रूप में परिवार, दोस्तों, अन्य किसी परिवार और यहां तक कि घरमे कम-करने वालों, ड्राइवरों, रसोइया आदि किसी को भी दे सकता है।
  • गिफ्ट रिसीवर (बीमित) की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष तक होनी चाहिए। इसमें 1 साल तक का लाभ उठाया जा सकता है.
  • शगुन व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा को कवर प्रदान करता है, जो बीमित व्यक्ति को दुर्घटना के कारण आकस्मिक मृत्यु, विकलांगता अथवा अस्थायी विकलांगता जैसे परिस्थिति में पूर्ण वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

ICICI बैंक किसानों की साख का आकलन करने के लिए उपग्रह डेटा का करेगा उपयोग 

आईसीआईसीआई बैंक ने किसानों की साख का आकलन करने के लिए सॅटॅलाइट डेटा का उपयोग करने का फैसला किया है। इसके साथ ही ICICI बैंक अब ऐसी तकनीक का उपयोग करने वाला भारत का पहला ऐसा बैंक बन गया है जो भूमि, सिंचाई और फसल पैटर्न से संबंधित चीजों को मापने और किसानों के लिए त्वरित उधार निर्णय लेने के लिए जनसांख्यिकीय और वित्तीय मापदंडों के संयोजन में इसका उपयोग करेगा।

कांगो के पूर्व राष्ट्रपति पास्कल लिसौबा का निधन

कांगो गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति पास्कल लिसौबा (Pascal Lissouba) का निधन। वह 1960 में कांगो के स्वतंत्र देश बनने के बाद कृषि मंत्री बने थे। उन्होंने 1992 से 1997 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। उन्होंने अल्फोंस मासम्बा डिबेट के राष्ट्रपति काल में प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया था। कांगो गणराज्य के हाई कोर्ट ने 2001 में देशद्रोह और भ्रष्टाचार के लिए पास्कल लिसौबा को 30 साल की सजा सुनाई थी।

भारतीय ऊर्जा विनिमय के एमडी और सीईओ राजीव श्रीवास्तव ने दिया इस्तीफा

भारतीय ऊर्जा विनिमय (Indian Energy Exchange-IEX) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव श्रीवास्तव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। भारतीय ऊर्जा विनिमय बोर्ड (IEX) के निदेशक मंडल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। वह 24 अगस्त 2020 से तत्काल प्रभाव से अपने पद से हट गए।

अहमदाबाद रेलवे डिवीजन ने लॉन्च की बैगेज सेनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन

गुजरात में अहमदाबाद रेलवे डिवीजन द्वारा अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर बैगेज सेनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन स्थापित की गई है। यह मशीन भारतीय रेलवे में स्थापित की गई अपनी तरह की पहली मशीन है। हाल ही में लॉन्च की गई मशीन का उद्देश्य महामारी के दौरान सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना है। इसमें सामान को 360 डिग्री यानि पूरी तरह से सैनिटाइजेशन के लिए अल्ट्रावायलेट विकिरण का उपयोग किया जाता है।

ह्यूमन कैलकुलेटर नीलकंठ भानु प्रकाश ने MCWC में जीता स्वर्ण पदक 

हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश ने माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड (MSO) के मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड कप (MCWC) में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने शकुंतला देवी और स्कॉट फ्लेन्सबर्ग जैसे दिग्गज गणितज्ञ के रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया ऑल-टाइम रिकॉर्ड कायम किया है।
भानु प्रकाश ने 167 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया है, वहीँ लेबनान के मोहम्मद एल मीर ने 102 अंक के साथ रजत पदक और यूएई की अस्मिता पाल ने 100 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।
नीलकंठ भानु प्रकाश जोनलगड्डा के बारे में:
बीस वर्षीय नीलकंठ भानु प्रकाश दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज में गणित (ऑनर्स) के छात्र हैं, और उन्होंने दुनिया के सबसे तेज़ ह्यूमन कैलकुलेटर होने के लिए 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।
MSO के बारे में:
माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड 60 से अधिक विभिन्न बोर्ड खेल प्रतियोगिताओं जैसे शतरंज, स्क्रैबल और 7 वंडर्स जैसे एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है। इसे पहली बार 1998 में आयोजित किया गया था।

नाबार्ड ने कर्ज और ऋण गारंटी उत्पाद को किया रोल आउट

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने "बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) -माइक्रो वित्त संस्थान (MFI) के लिए "Structured Finance and Partial Guarantee Program" के रूप में डेडिकेटेड कर्ज और ऋण गारंटी उत्पाद लॉन्च किया है। यह लॉन्च किया गया उत्पाद महामारी की मार झेल रहे ग्रामीण क्षेत्र के दूर-दराज इलाकों तक ऋण के प्रवाह को गति प्रदान करेगा।

 एनबीएफसी-एमएफआई के लिए संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम में छोटे और मध्यम आकार के एमएफआई को दिए गए पूलित ऋणों पर आंशिक गारंटी प्रदान किया जाना शामिल है। यह प्रारंभिक चरण में 2,500 करोड़ रुपये के वित्त पोषण की सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा, जिसके भविष्य में बढ़ने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम के तहत 28 राज्यों और 650 जिलों के 1 मिलियन से अधिक घरों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अफ्रीका के जंगली पोलियो से मुक्त होने का किया ऐलान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा स्थापित स्वतंत्र संस्था अफ्रीका रीजनल सर्टिफिके आयोग (ARCC) ने अफ्रीकी महाद्वीप के जंगली पोलियो वायरस से मुक्त होने का ऐलान किया है। अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य निकायों, राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारों, सामुदायिक स्वयंसेवकों और अन्य लोगों के दशकों के प्रयासों के बाद इस सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित ऐतिहासिक उपलब्धि को हासिल किया गया है। पिछले रिकॉर्ड के अनुसार, वर्ष 1996 में पोलियो से अफ्रीका के लगभग 75,000 बच्चों को लकवा मार गया था।

भारतीय टेबल टेनिस स्टार पौलोमी घटक ने रिटायर्मेंट का किया ऐलान

भारतीय टेबल टेनिस स्टार पौलोमी घटक ने रिटायर्मेंट की घोषणा कर है। उन्होंने 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों और 2000 और 2008 के बीच कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वो पहली बार ओलंपिक में तब खेली थी जब  महज 16 साल की थी।

तमिलनाडु मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को ऋण देने में रहा सबसे ऊपर

वित्त मंत्रालय द्वारा राज्यसभा में प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत महिलाओं को ऋण देने की सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद पश्चिम बंगाल और कर्नाटक का स्थान है। वित्त मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किए आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत के बाद से महिला उधारकर्ताओं के लिए लगभग 4.78 लाख करोड़ रुपये के लगभग 15 करोड़ ऋण वितरित किए गए थे।

31 मार्च, 2020 तक, तमिलनाडु ने 58,227 करोड़ रुपये का लाभ उठाया था। अन्य राज्यों द्वारा प्रदान किए गए ऋण इस प्रकार हैं
  •  
  • पश्चिम बंगाल: 55,232 करोड़ रुपये
  • कर्नाटक: 47,714 करोड़ रुपये
  • बिहार: 44,879 रुपये
  • महाराष्ट्र: 42,000 करोड़ रुपये
उपरोक्त सभी राज्यों में महिलाओं के लिए 52% मुद्रा ऋण प्राप्त हुए हैं। ऋणों का लाभ कृषि, सेवाओं, व्यापार, प्रसंस्करण, विनिर्माण आदि से संबंधित गतिविधियों के लिए लिया गया था, मुद्रा योजना के तहत प्रदान किए गए कुल ऋणों में से 70% उधारकर्ता महिलाएं थीं।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में

वर्ष 2015 में गैर-कॉर्पोरेट, छोटे और सूक्ष्म-उद्यमों को ऋण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के तहत, 10 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान किए जाते हैं। ऋण क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों, सूक्ष्म-वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

"कश्मीरी केसर" ’के व्यापार का विस्तार करने के लिए शुरू किया गया ई-नीलामी पोर्टल

जम्मू-कश्मीर के कृषि विभाग ने जीआई-टैग प्राप्त "कश्मीरी केसर" के व्यापार को बढ़ाने के लिए एक ई-नीलामी पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल को खरीदारों तक गुणवत्ता पूर्ण "कश्मीरी केसर" पहुँचाने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ किया गया है।

इंडिया इंटरनेशनल कश्मीर केसर ट्रेडिंग सेंटर (IIKSTC) के तत्वावधान में डिपार्टमेंट ने NSE-IT के साथ साझेदारी में पोर्टल की स्थापना की है। कश्मीर घाटी के केसर के उत्पादकों के साथ-साथ भारत भर के खरीदारों से अपील की गई है कि वे पोर्टल पर ई-ट्रेडिंग के लिए खुद को विक्रेताओं और खरीदारों के रूप में पंजीकृत करवाएं। पोर्टल पंजीकृत उत्पादकों और खरीदारों के बीच मुफ्त ई-ट्रेडिंग सुनिश्चित करेगा।

APEDA ने AFC इंडिया लिमिटेड और NCUI, दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के हित में गतिविधियों के तालमेल बनाने के लिए AFC इंडिया लिमिटेड और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (NCUI), दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य हितधारकों के लिए बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के हित में गतिविधियों में समन्वय बनाने के लिए पारस्परिक रूप से काम करके उनकी विशेषज्ञता का उपयोग करना है।

नीति आयोग ने एक्सपोर्ट प्रिपेडेन्स इंडेक्स (EPI) 2020 पर रिपोर्ट की जारी 

नीति आयोग ने प्रतिस्पर्धात्मकता संस्थान (Institute of Competitiveness) की साझीदारी में निर्यात तैयारी सूचकांक (Export Preparedness Index) 2020 पर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में भारतीय राज्यों की निर्यात तैयारी और प्रदर्शन का मूल्यांकन किया गया है। इसका उद्देश्य चुनौतियों और अवसरों की पहचान करना, सरकारी नीतियों की प्रभावोत्पादकता को बढ़ाना और एक सुविधाजनक नियामकीय संरचना को प्रोत्साहित करना है। गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु निर्यात तैयारी सूचकांक (EPI) 2020 में शीर्ष तीन स्थान पर है।

-------------------------------
NeGD ने CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ की साझेदारी

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) के नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) ने CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य 3.75 लाख सीएससी के नेटवर्क के माध्यम से नागरिकों को UMANG सेवाओं के वितरण को सक्षम बनाना है।

-------------------------------
जेम्स एंडरसन 600 टेस्ट विकेट लेने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक मैच में अजहर अली को आउट करने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। वह अब 3 स्पिनरों मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न और अनिल कुंबले के बाद 600 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं।

विनय टोंस  बने SBI म्यूचुअल फंड के नए MD और CEO

विनय टोंस को एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह अश्वनी भाटिया का स्थान लेंगे, जिन्हें हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

सितंबर में किया जाएगा प्रख्यात कोच वासु परांजपे पर लिखी 'Cricket Drona' पुस्तक का विमोचन

प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे अथवा वासु परांजपे पर लिखी गई पुस्तक 'Cricket Drona' का 2 सितंबर, 2020 को विमोचन किया जाएगा। यह पुस्तक वासुदेव जगन्नाथ परांजपे के बेटे और वर्तमान राष्ट्रीय चयनकर्ता जतिन परांजपे के साथ मिलकर क्रिकेट पत्रकार आनंद वासु द्वारा लिखी गई है और इसे पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है।

-------------------------------
एक्सिस बैंक ने की युवाओं के लिए 'लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट' सेवा की शुरुआत

एक्सिस बैंक ने युवाओं और डिजिटल इच्छुक भारतीयों की बदलती जीवन शैली की जरूरतों को पूरा के लिए ‘Liberty Savings Account’ शुरू किया है। यह प्रति वर्ष 20,000 रुपये के अस्पताल नकद बीमा कवर प्रदान करता है, जो COVID -19 के तहत किए गए अस्पताल के खर्चों को कवर करेगा, जो इसे महामारी को कवर करने वाला अपने प्रकार का पहला बचत खाता बनाता है। यह खाता 35 वर्ष से कम आयु के श्रमिक वर्ग की जीवनशैली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य एक साथ शुरू किया गया है।

CCI ने लाइटस्टोन फंड अधिग्रहण को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने लाइटस्टोन ग्लोबल फंड (एलजीटी) की ओर से लाइटस्टोन फंड एस.ए. द्वारा कुछ इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत, लाइटस्टोन फंड S.A. 91 स्ट्रीट्स मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (91 स्ट्रीट्स), एसेंट हेल्थ एंड वेलनेस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (एसेंट), एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (एपीआई), आहान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (अहान) और लोकप्रकाश विद्या प्राइवेट लिमिटेड (लोकप्रकाश) में लाइटस्टोन ग्लोबल फंड (एलजीटी) कुछ इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा।


नीति आयोग परिवहन पहल NDC-TIA भारत घटक करेगा लॉन्च 

नीति आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर दृड़ सहयोग (Nationally Determined Contributions) एशिया के लिए परिवहन पहल (Transport Initiative for Asia)-भारत घटक की वर्चुअल रुप से शुरू किया जाएगा।यह भारत में गैरकार्बनीकृत परिवहन के लिए हितधारकों के लिए संवाद मंच की शुरुआत भी करेगा। साथ ही, नीति आयोग, NDC-TIA के भारत घटक के कार्यान्वयन का भागीदार भी होगा।


NHAI ने विकसित की "विक्रेता निष्पादन मूल्यांकन प्रणाली" 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपने कंसल्टेंट्स, ठेकेदारों और रियायतों के लिए एक पारदर्शी और व्यापक "निष्पादन रेटिंग" प्रणाली बनाने के लिए "विक्रेता निष्पादन मूल्यांकन प्रणाली" विकसित की है। इसके अलावा NHAI ने विभिन्न NHAI परियोजनाओं के लिए विक्रेताओं के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए विक्रेताओं के पोर्टल आधारित उद्देश्य मूल्यांकन की भी शुरुआत की है।

इसरो ने इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए VSSUT के साथ किया समझौता

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (VSSUT) ने अंतरिक्ष अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का पहला नवाचार और इन्क्यूबेशन सेंटर, VSSUT स्पेस इनोवेशन सेंटर (VSSSIC) स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। ISRO और VSSUT हाई  एंड सिमुलेशन उपकरण, स्टेटिक परीक्षण सुविधा और ठोस प्रणोदन अनुसंधान प्रयोगशाला जैसी लघु परीक्षण सुविधाएं विकसित करने के लिए सहयोग करेंगे और स्केल-डाउन मॉडल के लिए परीक्षण सुविधाओं की स्थापना करेंगे।

-------------------------------
महिला समानता दिवस 2020

अमेरिका में 26 अगस्त को अमेरिकी महिलाओं को मिले मतदान के संवैधानिक अधिकार को चिन्हित करने के लिए महिला समानता दिवस की 100 वीं वर्षगांठ मनाई गई। महिला समानता दिवस को अब महिला सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करने और फैलाने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है।

महिला समानता दिवस का इतिहास:

अमेरिकी संविधान में 19 वां संशोधन 1920 में अपनाया गया था। यह कानून अमेरिका में नागरिकों के लिंग के आधार पर मतदान के अधिकार को खत्म करता है। महिला समानता दिवस पहली बार 1972 में मनाया गया था। राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिन पहली आधिकारिक उद्घोषणा की थी, तब से, प्रत्येक वर्ष 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के रूप में मनाया जाता है।


संस्कृति मंत्रालय ने की ASI के 7 नए सर्कलों की घोषणा 

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के 7 नए सर्कलों की घोषणा की है। ये नए सर्कल मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और गुजरात में बनाए गए हैं। 7 नए सर्कल के साथ, मंत्री ने कर्नाटक में हम्पी मिनी सर्कल को पूर्ण सर्कल में बदलने की घोषणा भी की।

वर्चुअली आयोजित की गई भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17 वीं बैठक

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17 वीं बैठक वर्चुअली आयोजित की गई। वर्चुअली बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनके समकक्ष वियतनामी फाम बिन्ह मिन्ह (Pham Binh Minh) ने की।

ब्रायन ब्रोदर्स ने टेनिस से संन्यास लेने का किया ऐलान

टेनिस इतिहास की सबसे सफल पुरुष युगल जोड़ी माइक ब्रायन और बॉब ब्रायन ने टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। इस भाइयों की जोड़ी ने 26 सीज़न में 119 ट्राफियों के साथ ओपन एरा रिकॉर्ड पर अपना कब्जा जमाया है, जिसमें सभी चार ग्रैंड स्लैम, सभी नौ एटीपी मास्टर्स के साथ-साथ ओलंपिक स्वर्ण पदक शामिल हैं।

डच लेखक मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड ने जीता साल 2020 का इंटरनेशनल बुकर पुरस्कार

डच लेखक मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड (Marieke Lucas Rijneveld) ने अपने पहले उपन्यास ‘The Discomfort of Evening’ के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2020 जीता है। इसके साथ ही, रिजनेवल्ड 29 साल की उम्र में पुरस्कार जीतने के लिए सबसे कम उम्र की लेखिका बन गई है। यह किताब ग्रामीण नीदरलैंड के एक कट्टर ईसाई समुदाय के एक किसान परिवार की कहानी है, जिसमे उसका भाई की एक दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, और वह सोचती है कि काश उसके भाई की जगह उसकी मौत हो जाती है।
इस पुस्तक को पहली बार डच में 2018 में प्रकाशित किया गया था और जिसका अंग्रेजी में अनुवाद मिशेल हचिसन द्वारा किया गया था। इस पुरस्कार के तहत £50,000 ($ 66,000) का पुरस्कार दोनों को बराबर पहचान देने के लिए लेखक और अनुवादक के बीच समान रूप से विभाजित किया जाएगा।

कंप्यूटर पायनियर अर्नोल्ड स्पीलबर्ग का निधन

प्रख्यात कंप्यूटर डिजाइनर और इनोवेटिव इंजीनियर अर्नोल्ड मेयर स्पीलबर्ग का 103 वर्ष की आयु में निधन। स्पीलबर्ग और चार्ल्स प्रोपस्टर ने 1950 के दशक के अंत में जनरल इलेक्ट्रिक के लिए काम करते हुए GE-225 मेनफ्रेम कंप्यूटर डिज़ाइन किया था। मशीन ने डार्टमाउथ कॉलेज के कंप्यूटर वैज्ञानिकों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज BASIC विकसित करने की अनुमति दी, जो 1970 और 80 के दशक में पर्सनल कंप्यूटरों के उदय के लिए आवश्यक थी।
स्पीलबर्ग का जन्म 6 फरवरी, 1917 को ओहियो के सिनसिनाटी में हुआ था। वह फिल्म निर्माता स्टीवन स्पीलबर्ग के पिता हैं और उन्होंने 1963 में बनी उनकी पहली ‘Firelight’ को बनाने में उनकी मदद की थी।


भारत 2021 में ब्रिक्स खेलों की मेजबानी की बना रहा है योजना 

भारत ब्रिक्स गेम्स 2021 की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, जिसे अगले साल होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के साथ आयोजित किया जाएगा। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने यह घोषणा ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के खेल मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के बाद की। भारत को 2021 में पांच-राष्ट्र स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय समूह की अध्यक्षता मिलेगी।

सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर लिखी गई पुस्तक का किया विमोचन

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने "National Security Challenges: Young Scholars' Perspective" नामक एक पुस्तक का विमोचन किया है, जो विश्वविद्यालय के छात्रों लेकर स्नातक स्तर के डॉक्टरेट उम्मीदवारों तक पर आधारित है। इस पुस्तक को आर्मी थिंक-टैंक सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) द्वारा प्रकाशित किया गया है।


किताब के बारे में:
  • इस पुस्तक में राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषय हैं। इसका उद्देश्य इस देश के युवाओं के बीच रणनीतिक सोच विकसित करना है.
  • यह पुस्तक 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के रणनीतिकार, फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ को श्रद्धांजलि है, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश आजाद हुआ था।
  • यह पुस्तक 2018-2019 फील्ड मार्शल मानेकशॉ निबंध प्रतियोगिता (Field Marshal Manekshaw Essay Competition) पुरस्कार विजेताओं के कुछ चुनिंदा निबंधों का एक संग्रह है, जिसे तीन विषयों में विभाजित किया गया है, अर्थात्: भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा की वैचारिक समझ और पहलुओं; तकनीकी विकास, साइबर खतरे और सुरक्षा और राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक अनुभव.
  • इसमें केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अजीत कुमार डोभाल, केसी और एमएम नरवने के संदेश शामिल हैं। इससे छात्रों और युवा लेखकों का मनोबल बढ़ेगा.

IIT एलुमनाई काउंसिल ने क्वांटम कंप्यूटर विकसित करने के लिए रूस के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्रों की परिषद (IIT Alumni Council) ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर को विकसित करने के लिए रूस के लोमोनोसोव मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी (MSU) और रूसॉफ्ट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत-रूसी संयुक्त परियोजनाओं के लिए सबसे आशाजनक क्षेत्र सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष अनुसंधान, जलवायु परिवर्तन, क्वांटम प्रौद्योगिकी और डेटा सुरक्षा हैं।
इस समझौते का उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत के मिशन को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य, कृषि, परिवहन और रसद, प्रदूषण और मौसम के पूर्वानुमान के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। समझौते के तहत, रूस की सरकारी कंपनियां, जो प्रमुख बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights) के मालिक हैं, IIT पूर्व छात्र परिषद को क्रायोजेनिक, क्रिप्टोग्राफी और मॉड्यूलर क्लाउड मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी जैसी तकनीक को ट्रांसफर करेंगी।

एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए एडोब के साथ की साझेदारी

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को और बेहतर बनाने के लिए Adobe के साथ एक रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की है। यह साझेदारी एडोब एक्सपीरियंस क्लाउड सॉल्यूशंस द्वारा संचालित है, जो एचडीएफसी बैंक को किसी भी समय और कहीं भी नए और मौजूदा ग्राहकों को व्यक्तिगत डिजिटल अनुभव प्रदान करने में मदद करेगी।
बैंक ग्राहकों की गहरी समझ विकसित करने के लिए Adobe Audience Manager में Data Management Platform जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करेगा। एकत्र किए गए डेटा HDFC को ईमेल, मोबाइल और ऑफ-लाइन चैनलों के माध्यम से ग्राहकों को केंद्रित अभियान और संचार प्रदान करने में सक्षम बनाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉन्च किया NRI यूनिफाइड पोर्टल

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा NRI यूनिफाइड पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद प्रवासी भारतीय और एनआरआई अपने मुद्दों को स्थानीय प्रशासन या राज्य सरकार के सहयोग से हल कर पाएंगे, क्योंकि ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं जब उन्हें अपने परिवारों, घर के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन के मुद्दे से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में मदद करने के लिए कोई मंच नहीं मिल पाता है।

पीयूष गोयल ने "राष्ट्रीय GIS-सक्षम भूमि बैक प्रणाली" का किया ई-लॉन्च 

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने "राष्ट्रीय GIS-सक्षम भूमि बैक प्रणाली" की शुरूआत की है। इस प्रणाली को राज्यों के उद्योग मंत्रियों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों एवं केंद्रीय तथा राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित वर्चुअल मीटिंग के दौरान लॉन्च किया गया। इस पहल का समर्थन इन्वेस्ट इंडिया, नेशनल सेंटर ऑफ जियो-इंफार्मेटिक्स (एनसीओजी), राष्ट्रीय ई-गर्वेनेंस प्रभाग (एनईजीडी), इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा भास्कराचार्य इंस्टीच्यूट फॉर स्पेस ऐप्लीकेशंस एंड जियो-इंफार्मेटिक्स (बीआईएसएजी) द्वारा किया जा रहा है।


सुश्री सुधा पेनुली को 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020' से किया जाएगा सम्मानित

सुश्री सुधा पेनुली को 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020' के लिए चुना गया है। उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 के लिए चुने गए 47 उत्कृष्ट शिक्षकों सूची में शामिल किया गया था। इन शिक्षकों का चयन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा गठित राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वतंत्र निर्णायक मंडल ने किया ।

NCPUL ने नई दिल्ली में किया "विश्व उर्दू सम्मेलन" का आयोजन

राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद् (NCPUL) द्वारा नई दिल्ली में "विश्व उर्दू सम्मेलन" का आयोजन किया गया। इस दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने संबोधित किया। सम्मेलन के दौरान, मंत्री ने कहा कि भारत सरकार उर्दू लेखकों और साहित्यकारों को साहित्य और रचनात्मक सेवाओं के लिए उर्दू लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए उर्दू के महान व्यक्तित्वों के नाम पर पुरस्कार और सम्मान प्रदान करेगी।

केविन मेयर ने TikTok के CEO पद से दिया इस्तीफा

TikTok के CEO केविन मेयर (Kevin Mayer) ने चीनी मालिक पर लोकप्रिय वीडियो ऐप को बेचने के लिए अमेरिकी द्वारा बनाए जा रहे दबाव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं। यह इस्तीफा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के आदेश के तहत दिया गया है, जिसमे उन्होंने tiktok की मूल कंपनी, बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर इसे किसी अमेरिकी कंपनी को बेचने के लिए कहा था है। उनकी जगह टिकोटोक के अमेरिकी महाप्रबंधक (अंतरिम) वैनेसा पाप्पस (Vanessa Pappas) लेंगे।

BPR&D ने 28 अगस्त, 2020 को मनाई अपनी स्वर्ण जयंती वर्षगांठ

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D) द्वारा 28 अगस्त, 2020 को अपनी स्वर्ण जयंती वर्षगांठ मनाई गई। BPR&D की स्थापना भारत सरकार के गृह मंत्रालय के एक प्रस्ताव के जरिये 28 अगस्त, 1970 को की गई थी। ब्यूरो की स्थापना नीति निर्माण करने, पुलिस समस्याओं के त्वरित एवं प्रणालीगत अध्ययन को बढ़ावा देने, पुलिस द्वारा पद्धति एवं तकनीकों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग करने के उद्देश्य के लिए की गई थी। ब्यूरो ने भारतीय पुलिस को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

-------------------------------
दिल्ली सरकार ने स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग अभियान का किया शुभारंभ

दिल्ली सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण स्कूलों और कॉलेजों पर लगाए गए ताले की वजह से घरों में सीमित रहने वाले छात्रों के लिए “Healthy Body, Healthy Mind” यानि “स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग” फिटनेस अभियान शुरू किया है।

"स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग" अभियान के बारे में:
  • "स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग" अभियान के तहत, एक YouTube चैनल शुरू किया गया है जहां प्रत्येक बुधवार को एक वीडियो अपलोड किया जाएगा, जिसके जरिए छात्र सर्वव्यापी महामारी से बचने के लिए फिटनेस बनाए रखने और शारीरिक गतिविधियों के लिए एक सप्ताह तक अभ्यास कर सकते हैं ।
  • दिल्ली सरकार ने छात्रों के बीच उद्यमशीलता क्षमताओं विकास करने के लिए एक ऑनलाइन उद्यमशील मानसिकता (EMC) बूटकैम्प का आयोजन किया है।
  • बूटकैम्प 10 जून 2020 को 8 साझेदार संगठनों की हिस्सेदारी के साथ शुरू हुआ और 26 अगस्त 2020 को 14 बैचों के साथ समाप्त हुआ, जिसमे प्रत्येक में 25 से 32 छात्रों शामिल थे।
  • 25 मार्च 2020 से देश में लगे लॉकडाउन के कारण, स्कूलों और कॉलेजों ने ऑनलाइन कक्षाओं और डिजिटल लर्निंग का विकल्प चुना है. ।

14 वीं भारत-सिंगापुर रक्षा नीति वार्ता

14 वीं भारत-सिंगापुर रक्षा नीति वार्ता (DPD) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित किया गया था. भारत के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और सिंगापुर के स्थायी सचिव (रक्षा) श्री चैन हेंग की ने इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की संयुक्त रूप से अध्यक्षता की. ।

केंद्रीय मंत्री ने लॉन्च किया अगली पीढ़ी का स्टार्ट-अप चैलेंज “Chunauti”

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा "चुनौती", एक अगली पीढ़ी की स्टार्टअप चैलेंज प्रतियोगिता  शुरू की गई है. प्रतियोगिता का लक्ष्य भारत के टियर -2 शहरों पर विशेष ध्यान देने के साथ स्टार्टअप और सॉफ्टवेयर उत्पादों को और बढ़ावा देना है.

"चुनौती" प्रतियोगिता में पहचाने गए क्षेत्रों में लगे लगभग 300 स्टार्टअप्स की पहचान की जाएगी और उन्हें अन्य सुविधाओं के साथ रु. 25 लाख का फण्ड उपलब्ध कराया जायेगा. इस कार्यक्रम के लिए  95.03 करोड़ रुपये का बजट सरकार द्वारा निकाला गया है जो तीन वर्षों की अवधि के लिए होगा.
इस कार्यक्रम के तहत, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय कार्य के निम्नलिखित क्षेत्रों में स्टार्टअप को आमंत्रित करेंगे:
  • एडू-टेक, एग्री-टेक और फिन-टेक सॉल्यूशंस आम जनता के लिए
  • आपूर्ति श्रृंखला(Supply Chain), रसद(Logistics) और परिवहन प्रबंधन
  • इन्फ्रास्ट्रक्चर और रिमोट मॉनिटरिंग
  • मेडिकल हेल्थकेयर, डायग्नोस्टिक, प्रिवेंटिव एंड साइकोलॉजिकल केयर
  • नौकरियां और कौशल, भाषाई उपकरण और प्रौद्योगिकियां

राष्ट्रीय खेल दिवस: 29 अगस्त

हर साल, 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत के हॉकी टीम के स्टार रहे मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त 2012 को पहला राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया था.
इस दिन को इस महान हॉकी खिलाड़ी के सम्मान में मनाया जाता है और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों को  राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे सम्मानों से सम्मानित किया जाता है.

राष्ट्रीय खेल दिवस का इतिहास
राष्ट्रीय खेल दिवस  को भारत के किसी भाग में National Sports Day  के नाम से भी जाना जाता है. 1979 में, भारतीय डाक विभाग ने मेजर ध्यानचंद को उनकी मृत्यु के बाद श्रद्धांजलि दी और दिल्ली के राष्ट्रीय स्टेडियम का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, दिल्ली कर दिया. 2012 में, यह घोषणा की गई थी कि खेल की भावना के बारे में जागरूकता फैलाने और विभिन्न खेलों के संदेश का प्रचार करने के उद्देश्य से एक दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए और इसके लिए फिर से मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी गई और 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई.
मेजर ध्यानचंद : 
मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में हुआ था और वह अपने समय के महान हॉकी खिलाड़ी थे. उन्हें हॉकी खिलाड़ी के स्टार या "हॉकी का जादूगर" के रूप में जाना जाता था, क्योंकि उनकी अवधि के दौरान, उनकी टीम ने वर्ष 1928, 1932 और 1936 के दौरान ओलंपिक में स्वर्ण पदक हासिल किए थे. उन्होंने 1926 से 1949 तक 23 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हॉकी खेली. उन्होंने अपने करियर में कुल 185 मैच खेले और 570 गोल किए. वह हॉकी के बारे में इतना समर्पित थे कि वह चांदनी रात में खेल के लिए अभ्यास किया करते थे, जिससे उसका नाम ध्यानचंद पड़ गया. 1956 में, ध्यानचंद को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया, वह यह सम्मान पाने वाले तीसरे नागरिक थे.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दिया इस्तीफा, सबसे लंबे समय तक रहे सेवारत

जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने स्वास्थ्य की स्थिति खराब होने के कारण 28 अगस्त 2020 को पद से हटने की घोषणा की है. 65 वर्षीय शिंजो आबे ने दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के नेता के रूप में 7 साल और आठ महीने कार्य किया, जो जापानी इतिहास में सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधान मंत्री बन गए हैं. ।
शिंजो आबे 26 दिसंबर 2012 से जापान के पीएम के रूप में कार्य कर रहे थे. इससे पहले, उन्होंने जुलाई 2006 से सितंबर 2007 के बीच कुछ समय के लिए पीएम के रूप में भी कार्य किया था, तब वह देश के सबसे कम उम्र( 52 वर्ष ) के प्रधानमंत्री बने थे.

'ब्लैक पैंथर' स्टार चैडविक बॉसमैन का निधन

चार साल से कोलोन कैंसर से जूझ रहे ब्लैक पैंथर अभिनेता, चैडविक बॉसमैन का निधन हो गया. उनका जन्म और परवरिश दक्षिण कैरोलिना के एंडरसन में हुआ और उन्होंने 2003 में टीवी सीरीज "ऑल माय चिल्ड्रन" से अभिनय की शुरुआत की थी. उन्होंने 2008 में बायोपिक द एक्सप्रेस: द एर्नी डेविस स्टोरी से बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत की, जहां उन्होंने फ्लॉयड लिटिल की भूमिका निभाई थी. उन्होंने Marvel cinematic universe में प्रसिद्ध ब्लैक पैंथर की भूमिका निभाई थी.

केरल सरकार ने पहली समुद्री एम्बुलेंस "PRATHEEKSHA" की शुरू

केरल के मुख्यमंत्री, पिनाराई विजयन ने केरल में तिरुवनंतपुरम जिले के विझिनजाम गाँव में ‘PRATHEEKSHA’ नाम की पहली समुद्री एम्बुलेंस की शुरुआत की. अन्य समुद्री एम्बुलेंस जिन्हें तैनात किया जाना है, वे Pratyasha और Karunya हैं.  तैनात की जाने वाली एम्बुलेंस इस प्रकार हैं:
  • Ernakulam में Pratyasha 
  • Kozhikode में Karunya

PRATHEEKSHA:
Pratheeksha, केरल सरकार के मत्स्य विभाग के लिए कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) द्वारा निर्मित 3 पूर्ण सुसज्जित समुद्री एम्बुलेंस नाव की श्रृंखला में पहली है. इन्हें रु. 6.08 करोड़ की लगत के साथ, समुद्र में दुर्घटनाओं के दौरान मछुआरों के जीवन को बचाने के लिए बनाया गया है. नाव को भारतीय मत्स्य प्रौद्योगिकी संस्थान ने शिपिंग के भारतीय रजिस्ट्री के विनिर्देशों के अनुसार डिजाइन किया है.

T20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर, ड्वेन जॉन ब्रावो Twenty20 मैचों में 500 विकेट झटकने वाले क्रिकेट के पहले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) 2020 के एक मैच में अपनी टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट लूसिया ज़ॉक्स के बीच हुए मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की है. ब्रावो ने रहकेम कॉर्नवाल (18) का विकेट लेकर अपना 500 वां विकेट लिया. ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के 459 वें मैच में उपलब्धि हासिल की है.

गोवा में 20 नवंबर से आयोजित होगा 51वां IFFI

भारत का 51 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जाएगा. यह फिल्म फेस्टिवल COVID 19 के कारण एक हाइब्रिड फिल्म फेस्टिवल है, जो आधिकारिक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फिल्मों के साथ-साथ थियेटर स्क्रीनिंग भी प्रदर्शित करेगा.।


सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए.आर. लक्ष्मणन का निधन

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस ए.आर. लक्ष्मणन का निधन हो गया. उनका जन्म 22 मार्च, 1942 को तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के देवकोट्टई में  हुआ था. उन्हें 20 दिसंबर, 2002 को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और 22 मार्च, 2007 को सेवानिवृत्त हुए थे. वर्तमान में वे न्यायमूर्ति ए.एस.आनंद की अध्यक्षता वाले मुलई पेरियार पैनल  तमिलनाडु के प्रतिनिधि थे. ।


ए.आर. लक्ष्मणन :
  • ए.आर. लक्ष्मणन ने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद विधि आयोग (18 वें विधि आयोग) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया
  • उन्हें 1997 में केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था. उन्होंने क्रमशः 2000 और 2001 में राजस्थान उच्च न्यायालय और आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया.
  • उन्होंने तमिल और अंग्रेजी में कई किताबें लिखी हैं, जिनमें "Neethiyin Kural (The voice of justice)" और "द जज स्पीक्स" विभिन्न न्यायिक और सामाजिक मुद्दों पर व्याख्यान का संकलन हैं.।

भारत सरकार ने बढ़ाई राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की पुरस्कार राशि

केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कारों की सात श्रेणियों में से चार में पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा की है. उन्होंने राष्ट्रीय खेल दिवस 2020 के अवसर पर यह घोषणा की. खेल पुरस्कारों की पुरस्कार राशि अंतिम बार 2008 में बढ़ाई गई थी.  ।

 राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की पुरस्कार राशि में वृद्धि:
  • राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की पुरस्कार राशि 7.5 लाख रुपये की पिछली राशि से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है. 
  • अर्जुन पुरस्कार को 5 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है.
  • द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार प्राप्त करने वाले, जिन्हें पहले 5 लाख रुपये दिए जाते थे, अब उन्हें नकद पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि द्रोणाचार्य  (रेगुलर) को प्रति पुरस्कार 5 लाख रुपये के बजाय 10 लाख दिए जाएंगे
  • ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को 5 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. ।

दिग्गज एथलेटिक कोच पुरुषोत्तम राय का निधन

भारत के पूर्व एथलेटिक कोच पुरुषोत्तम राय का निधन। पूर्व कोच भारत में किसी कोच को दिए जाने सर्वोच्च खेल पुरस्कार द्रोणाचार्य पुरस्कार लेने से कुछ घंटे पहले निधन हो गया। वह एथलेटिक्स में द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने वाले कर्नाटक के तीसरे व्यक्ति बन गए है। उन्होंने ओलंपियन क्वार्टर-मिलर वंदना राव, हेमपैथलेट प्रमिला अयप्पा, अश्विनी नचप्पा, मुरली कुट्टन, एमके आशा, ईबी शायला, रोजा कुट्टी और जीजी प्रमिला जैसे शीर्ष एथलीटों को तैयार किया था।

पुरुषोत्तम राय के नाम की घोषणा राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 के अन्य विजेताओं के साथ वर्ष 2020 के द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए की गई थी। उन्होंने 1987 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप1988 के एशियन ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप और 1999 के एसएएफ गेम्स के लिए भारतीय टीम को प्रशिक्षित किया था।


गृह मंत्रालय द्वारा "अनलॉक 4" के लिए जारी दिशानिर्देश की मुख्य बातें

गृह मंत्रालय ने कंटेनर जोन के बाहर के क्षेत्रों में गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए "अनलॉक 4" के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। "अनलॉक 4" के लिए जारी किए गए दिशानिर्देश 1 सितंबर, 2020 से लागू होंगे। इन दिशानिर्देशों को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है।
अनलॉक 4" दिशानिर्देशों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  • नए दिशानिर्देशों के अनुसार, मेट्रो रेल को क्रमबद्ध तरीके से 7 सितंबर 2020 से शुरू करने की मंजूरी दी गई है.
  • नए दिशानिर्देश में 21 सितंबर 2020 के बाद 100 लोगों की तक के सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्यों और अन्य कार्यक्रमों अथवा सभाओं की मंजूरी दी गई हैं। हालाँकि उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वाश या सैनिटाइज़र जैसे कोविड निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा.
  • 21 सितंबर 2020 के बाद से ओपन एयर थिएटर खोलने की भी अनुमति दी गई है.
  • अब अंतर-राज्य और एक राज्य से दूसरे राज्य पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.
  • स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान 30 सितंबर 2020 तक छात्रों और नियमित कक्षा गतिविधि के लिए बंद रहेंगे। हालाँकि, केवल कंटेनर जोन के बाहर के क्षेत्रों में स्वैच्छिक आधार पर, 21 सितंबर 2020 से कक्षा 9 से 12 तक के छात्र अपने अभिवावकों की सहमति के स्कूल जा सकेंगे.
  • "अनलॉक 4" के लिए जारी किए गए दिशानिर्देश में भी अभी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर (ओपन एयर थिएटर को छोड़कर) और इसी तरह के स्थानों पर लगी पाबंदी जारी रहेगी.
  • 30 सितंबर, 2020 तक कंटेनर ज़ोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का भी निर्देश दिया गया है.
  • उच्च शिक्षण संस्थानों में केवल रिसर्च स्कॉलरों (पीएचडी) और तकनीकी व पेशेवर कोर्स के परास्नातक विद्यार्थियों जिन्हें प्रयोगशाला/प्रयोगात्मक कार्यों के लिए जरूरत हो, उन्हें हालात के आकलन और राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में कोविड-19 के असर को ध्यान में रखते हुए एमएचए से परामर्श के बाद उच्च शिक्षा विभाग (DHE) द्वारा अनुमति दी जाएगी।

केरल में स्थापित किया जाएगा भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र

केरल अंगमाली में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र (International women’s trade centre) स्थापित करेगा। केरल द्वारा IWTC संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) के अनुरूप स्थापित किया जाएगा। IWTC महिला उद्यमिता में तेजी लाने और लिंग समानता को बनाए रखने का प्रयास है। इसके अलावा यह नए व्यवसायों को शुरू करने, स्थापित करने या विस्तार करने और उनके उत्पादों को दुनिया भर के बाजारों तक पहुँचाने के लिए घर से दूर महिलाओं को एक सुरक्षित स्थान भी प्रदान करेगा।

IWTC महिला उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का हिस्सा बनने और बाजार के अवसरों का लाभ उठाने के लिए उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने में मदद करेगा। इस तरह, यह महिलाओं को अधिक आर्थिक लाभों का फायदा लेने में सक्षम बनाएगा।


CISF ने पेंशनभोगियों के लिए विकसित की "Pensioners Corner" मोबाइल ऐप

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force-CISF) ने अपने कर्मियों के लिए "Pensioners Corner" मोबाइल ऐप विकसित की है। इस मोबाइल ऐप को CISF द्वारा पेंशनभोगियों तक पहुंचने और उन्हें वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए तैयार किया गया है।

 मोबाइल ऐप "पेंशनर्स कॉर्नर" के जरिए CISF , देश के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूर्व-सेना कर्मियों के आत्म सम्मान को बढ़ाने के लिए उन तक पहुंच बनाएगा। इस मोबाइल ऐप में इनबिल्ट शिकायत निवारण सुविधा शामिल है और साथ ही, इसमें सभी महत्वपूर्ण परिपत्र जैसे नौकरी के अवसर और पेंशनभोगियों से संबंधित लाभों के बारे में जानकारी शामिल होगी।


यूपी सरकार ने शुरू की "मेजर ध्यानचंद विजयपथ योजना" 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू "मेजर ध्यानचंद विजयपथ योजना" की शुरुआत गई है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य के 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के घरों तक पक्की सड़क बनाई जाएगी।इस योजना से लाभान्वित होने वाले 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों है -भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार, पीयूष चावला और मोहम्मद कैफ। शुरुआत में लाभार्थियों की सूची में 19 खिलाड़ी को शामिल किया गया हैं, और आने वाले समय में इसमें और अधिक खिलाड़ियों को इस योजना में जोड़ा जाएगा।

गुजरात में 31 अक्टूबर 2020 से शुरू हो जाएगी सीप्लेन सेवा 

पहली बार "गुजरात में सीप्लेन सेवा" 31 अक्टूबर 2020 से शुरू की जाएगी। सीप्लेन सेवा अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट से गुजरात में केवडिया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक निर्बाध और किफायती हवाई यात्रा प्रदान करेगी। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर शुरू की जाने वाली सीप्लेन सेवा का संचालन स्पाइसजेट एयरलाइन करेगी।
गुजरात सरकार ने राज्य में सीप्लेन सेवा शुरू करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यूएई के DMCC ने लॉन्च किया "Agriota E-Marketplace"

कमोडिटीज ट्रेड एंड एंटरप्राइज पर दुबई प्राधिकरण, दुबई मल्टी कमोडिटीज सेंटर (DMCC) ने एक प्रौद्योगिकी-संचालित एग्री-कमोडिटी ट्रेडिंग और सोर्सिंग प्लेटफॉर्म "Agriota E-Marketplace" शुरू किया है। ब्लॉकचेन का उपयोग करने वाला यह प्लेटफॉर्म भारत में लाखों ग्रामीण किसानों और यूएई के खाद्य उद्योग के बीच के अन्तर को कम करने में मदद करेगा।

भारत और रूस बने FIDE ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के संयुक्त विजेता

भारत और रूस, FIDE ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के संयुक्त विजेता बन गए हैं। विश्व शतरंज शासी निकाय (governing body) FIDE ने दोनों फाइनलिस्ट को संयुक्त विजेता के रूप में घोषित किया, क्योंकि दूसरे मैच में कम से कम दो गेम इंटरनेट कनेक्टिविटी के इशू से प्रभावित हो गये थे।कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहली बार फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड आयोजित किया गया था। शतरंज में यह सबसे बड़ी टीम चैम्पियनशिप है क्योंकि ऑनलाइन टूर्नामेंट में लगभग 163 देशों ने हिस्सा लिया था।
भारतीय टीम में निम्नलिखित खिलाड़ी शामिल थे:
विदित गुजराती (कप्तान), विश्वनाथन आनंद, पेंड्याला हरिकृष्ण, कोनेरू हम्पी, द्रोणवल्ली हरिका, आर. वैशाली, भक्ति कुलकर्णी, निहाल सरीन, आर. प्रज्ञानानंद, अरविंद चित्रम्बम, आर. वैशाली, दिव्या देशमुख और वन्तिका अग्रवाल.  

Post a comment

0 Comments