Current Affairs in Hindi September 2020

Current Affairs in Hindi August 2020

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की आयु में कल निधन हो गया। उन्हें मस्तिष्क में जमा थक्के को हटाने के लिए की गई सफल सर्जरी से पहले कोरोनोवायरस का पॉजिटिव पाया गया था। उनका जन्म पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के मिरती गाँव में हुआ था।
प्रणब मुखर्जी के बारे में:
  • प्रणब मुखर्जी को 'प्रणब दा' के नाम से जाना जाता है। वह 2012 और 2017 के दौरान देश के राष्ट्रपति थे। उन्हें 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
  • वह भारत रत्न पुरस्कार को प्राप्त करने वाले पांचवें राष्ट्रपति थे।
  • राष्ट्रपति बनने से पहले वे कांग्रेस की लीडरशिप वाली कई सरकारों में केंद्रीय मंत्री के रूप में कई महत्वपूर्ण में मंत्रालयों जैसे विदेशी, रक्षा, वाणिज्य और वित्त विभागों को संभाला चुके है। 1982 में इंदिरा गांधी के मंत्रिमंडल में पहली बार वित्त मंत्री बनने से पहले, मुखर्जी ने 1973-74 में वित्त के लिए उप मंत्री के रूप में कार्य किया था।
  • इसके अलावा मुखर्जी ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और अफ्रीकी विकास बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में भी कार्य किया।
  • उन्हें 1991 में केंद्र में पी वी नरसिम्हा राव की सरकार के समय योजना आयोग का उपाध्यक्ष भी नियुक्त किया गया था और जिस पद पर वे पांच साल तक रहे।

लुईस हैमिल्टन ने जीती F1 बेल्जियम ग्रां प्री 2020

मर्सिडीज ड्राइवर, लुईस हैमिल्टन (ग्रेट ब्रिटेन) ने बेल्जियम के स्पा-फ्रैंकोरचैम्प्स में फॉर्मूला वन बेल्जियम ग्रां प्री 2020 में जीत हासिल की है। सीजन की यह उनकी 5 वीं जीत थी। वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फ़िनलैंड) दूसरे स्थान पर मैक्स वेरस्टेपेन (रेड बुल - नीदरलैंड) के बाद तीसरे स्थान पर आए।

भारत ने रूस के सैन्य अभ्यास "Kavkaz 2020" में हिस्सा नही लेने का किया फैसला 

भारत ने 15 से 26 सितंबर 2020 के दौरान रूस में होने वाले बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास "Kavkaz 2020" से हटने का फैसला किया है। रूस और भारत विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदार हैं। रूस के निमंत्रण पर, भारत कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेता रहा है, लेकिन, वर्तमान COVID-19 और इसके परिणामस्वरूप अभ्यास में आने वाली कठिनाइयों के कारण, भारत ने इस वर्ष "Kavkaz 2020" में अपना दल नहीं भेजने का फैसला किया है।

वर्ल्ड बैंक ने अपनी “Doing Business” रिपोर्ट पर लगाई रोक

विश्व बैंक ने देशों के व्यापार और निवेश जलवायु की वार्षिक रैंकिंग में डेटा संग्रह अनियमितताओं की जांच करने के लिए अपनी “Doing Business”  रिपोर्ट के प्रकाशन को रोक दिया है। विश्व बैंक के अनुसार "अक्टूबर 2017 और 2019 में प्रकाशित, डूइंग बिजनेस 2018 और डूइंग बिजनेस 2020 रिपोर्ट में डेटा में बदलाव के बारे में कई अनियमितताएं रिपोर्ट की गई हैं।"

विश्व बैंक पिछले पांच डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में डेटा परिवर्तनों की एक व्यवस्थित समीक्षा करेगा, और स्वतंत्र ऑडिटर डेटा संग्रह और प्रक्रियाओं की समीक्षा करेंगे। अंतिम डूइंग बिजनेस रिपोर्ट अक्टूबर 2019 में प्रकाशित हुई थी जिसमें भारत 63 वें स्थान पर था जबकि न्यूजीलैंड शीर्ष पर था।

‘Scooby Doo’ के सह निर्माता जो रूबी का निधन

कार्टून श्रृंखला ‘Scooby Doo’ के सह-निर्माता, जो रूबी (Joe Ruby) का निधन। अमेरिकी एनिमेटर, टेलीविजन एडिटर, लेखक और निर्माता रूबी ने अपने क्रिएटिव पार्टनर केन स्पीयर्स के साथ मिलकर बच्चों के बहुत ही चहेते किरदारों स्कूबी-डू को बनाया था।


भारतीय रेलवे ने विकसित की "MEDBOT" मेडिकल ट्रॉली

भारतीय रेलवे ने COVID-19 रोगियों को भोजन और दवा पहुँचाने में मदद करने के लिए ‘MEDBOT’ नामक एक रिमोट-चलने वाली मेडिकल ट्रॉली विकसित की है। भारतीय रेलवे कोरोना संकट के दौरान लोगों को परिवहन सुविधाएं और खाद्यान्न जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करने के अलावा, COVID-19 रोगियों को सुविधाएं प्रदान करने के कार्य में भी लगी हुई हैं। यह वर्तमान में भारतीय रेल के डीजल रेल इंजन कारखाने के केंद्रीय अस्पताल में सेवा प्रदान दे रही है।

कांग्रेस सांसद हरिकृष्णन वसंतकुमार का निधन

कांग्रेस सांसद हरिकृष्णन वसंतकुमार का COVID-19 के कारण निधन। उन्हें साल 2019 में कन्याकुमारी निर्वाचन क्षेत्र, तमिलनाडु से 17 वीं लोकसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुना गया था।

CSIR-CMERI ने विकसित किया विश्व का सबसे बड़ा सोलर ट्री 

CSIR-CMERI द्वारा विश्व के सबसे बड़े सोलर पेड़ को विकसित किया गया है। इस सौर पेड़ को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में CSIR-CMERI की आवासीय कॉलोनी में स्थापित किया गया है। इस सौर वृक्ष की स्वच्छ और हरित ऊर्जा की 12,000-14,000 इकाइयों को बनाने की वार्षिक क्षमता है, जबकि इसकी स्थापित क्षमता 11.5 kWp से अधिक है।

सोलर ट्री को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सूर्य के प्रकाश के समक्ष प्रत्येक सौर पीवी पैनल का अधिकतम प्रदर्शन सुनिश्चित कर सके है। एक सिंगल सौर वृक्ष में 35 सौर पीवी पैनल लगे हैं जिनमें प्रत्येक की क्षमता 330 wp की है। पेड़ की ऊर्जा उत्पादन के आंकड़ों को वास्तविक समय या दैनिक आधार पर मॉनिटर किया जा सकता है। यह पेड़ न्यूनतम शैडो एरिया भी सुनिश्चित करेगा जो इसे उच्च क्षमता वाले पंप, ई-ट्रैक्टर और ई-पावर टिलर जैसी कृषि गतिविधियों में उपयोग के लिए उपलब्ध कराएगा।


जापान ने भारत को COVID-19 से निपटने के लिए दिया 3500 करोड़ रुपये का ODA ऋण

जापान सरकार द्वारा भारत को JPY50 बिलियन (लगभग 3,500 करोड़ रुपये) की राशि का आधिकारिक विकास सहायता (ODA) ऋण प्रदान किया गया है। जापान ने यह ऋण COVID-19 संकट से निपटने के लिए COVID-19 संकट आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता के लिए दिया है।

 ODA ऋण COVID-19 से निपटने में भारत के प्रयासों का समर्थन करेगा। साथ ही, भविष्य में आने वाली महामारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य प्रणाली तैयार करना और संक्रामक रोगों के खिलाफ भारत की स्वास्थ्य प्रणालियों के लचीलापन में भी सुधार करना है।
इसके अलावा जापानी सरकार ने भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा प्रणाली को मजबूत करने के लिए चिकित्सा उपकरणों की पेशकश के लिए JPY 1 बिलियन (लगभग 70 करोड़ रुपये) की राशि अनुदान के लिए नोटो का भी आदान-प्रदान किया गया।

राजीव कुमार ने संभाला भारत के नए चुनाव आयुक्त का पदभार 

राजीव कुमार ने भारत के नए चुनाव आयुक्त (EC) के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। इसके साथ ही अब वह मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा के साथ भारत निर्वाचन आयोग में शामिल हो गए हैं।
राजीव कुमार 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं, जिन्होंने भारत सरकार में 36 से अधिक वर्षों तक सेवा की है। उनके पास सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्र जैसे विभिन्न क्षेत्रों का समृद्ध कार्य अनुभव है। वह फरवरी 2020 में भारत सरकार के वित्त सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए और इसके बाद अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।


वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में दिखा 23.9 प्रतिशत का संकुचन

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office) द्वारा वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुमान जारी किए गए हैं। NSO ने स्थिर (2011-12) और वर्तमान दोनों मूल्‍यों में जीडीपी के अनुमान जारी किए हैं।
जारी किए गए ताजा अनुमान के अनुसार, Q1 में स्थिर (2011-12) मूल्‍य पर जीडीपी का अनुमान 26.90 लाख करोड़ रुपये है, जो कि 2019-20 के Q1 में यह मूल्य 35.35 लाख करोड़ रुपये था। इस प्रकार वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत का संकुचन दिख रहा है जबकि वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।
वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में वर्तमान मूल्‍य पर जीडीपी का अनुमान 38.08 लाख करोड़ रुपये है जबकि वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में यह आंकड़ा 49.18 लाख करोड़ रुपये रहा था। इस प्रकार वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 22.6 प्रतिशत का संकुचन दिख रहा है जबकि वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने की सितंबर को "पोषण माह" के रूप में मनाया जाने की घोषणा 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मासिक रेडियो प्रसारण कार्यक्रम "मन की बात" के दौरान अपने नए संबोधन में सितंबर 2020 को "पोषण माह" के रूप में मनाने की घोषणा की है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि बच्चों में पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, स्कूलों में न्यूट्रिशन मॉनिटर और पोषण कार्ड की शुरुआत करनी चाहिए।
पोषण माह के दौरान, MyGov पोर्टल द्वारा फूड एंड न्यूट्रिशन क्विज़ और मेमे प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। यह महीना पूरे देश में सभी को पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करने मनाया जाएगा। इससे पहले पोषण माह सितंबर 2018 और 2019 में मनाया गया था।
"पोषण माह" के दौरान नई पहल:
  • एक 'भारतीय कृषि फंड' बनाया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक जिले में पैदा होने वाली फसलों और उनके पोषण मूल्यों के बारे में पूरी जानकारी होगी।
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में एक विशेष प्रकार का पोषण पार्क भी बनाया गया है, जहांमौज मस्ती के साथ पोषण संबंधी जानकारी ली जा सकती है।

उर्वरक विभाग 1-15 सितंबर 2020 तक मनाएगा स्वच्छता पखवाड़ा 

केंद्रीय उर्वरक विभाग द्वारा 1 से 15 सितंबर 2020 तक स्वच्छता पखवाड़ा का मनाया जाएगा। विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी सार्वजनिक उपक्रम और अन्य संगठन बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान में भाग ले रहे हैं।
COVID 19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए वर्ष 2020 में स्वच्छता पखवाड़ा और भी महत्वपूर्ण हो गया है।  यह पहल भारत सरकार के मंत्रालयों/ विभागों के  कार्यक्षेत्र में स्वच्छता के मुद्दों और प्रथाओं पर गहनता से बल देने के लिए पखवाड़े के लिए शुरू की गई थी। स्वछता पखवाड़ा का आयोजन करने वाले मंत्रालयों की निगरानी स्वछता अभियान की ऑनलाइन निगरानी प्रणाली की मदद से की जाती है।

-------------------------------
रक्षा मंत्रालय ने BEML, TPCL और L&T के साथ 2580 करोड़ रुपये के अनुबंध पर किए हस्ताक्षर

रक्षा मंत्रालय के अधिग्रहण विंग ने  मैसर्स भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML), मैसर्स टाटा पावर कंपनी लिमिटेड (TPCL) और मैसर्स लार्सन एंड टुब्रो (L&T) के साथ 2580 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।  अनुबंध पर हस्ताक्षर भारतीय सेना के आर्टिलरी रेजिमेंट को छह पिनाका रेजिमेंट की आपूर्ति के लिए किए गए हैं और जिससे सशस्त्र बलों की संचालन तैयारियों को और अधिक बल मिलेगा।


इन छह पिनाका रेजीमेंट में ऑटोमेटेड गन ऐमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम (AGAPS) के साथ 114 लॉन्चर और 45 कमांड पोस्ट हैं जिन्हें मैसर्स टीपीसीएल और मैसर्स एलएंडटी से खरीदा जायेगा तथा 330 वाहनों को मैसर्स बीईएमएल से खरीदा जाएगा, जिसे 2024 तक छह पिनाका रेजीमेंट में शामिल करने की योजना है। साथ ही, यह रक्षा क्षेत्र में भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को और बढ़ावा प्रोत्साहित करेगा।


AFHQ CS कैडर के प्रभावी उपयोग की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बल मुख्यालय सिविल सेवा (AFHQ CS) कैडर के प्रभावी उपयोग की समीक्षा करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल शेखतकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय समिति के गठन को मंजूरी दी है। समिति के दो अन्य सदस्य हैं AFHQ कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी आर. चंद्रशेखर और रक्षा मंत्रालय वित्त विंग के एएन दास होंगे। समिति रक्षा मंत्रालय को सिविल के साथ-साथ सेवा मुख्यालय में सैन्य प्रशासनिक नियुक्तियों का अनुकूलन करने में सक्षम बनाएगी।

3-सदस्यीय समिति एक अध्ययन करेगी, जो सिविल मुख्यालय और अंतर-सेवा संगठनों (आईएसओ) में ऐसी नियुक्तियों का पता लगाएगी जिसमे विशेषज्ञों की समिति द्वारा रिपोर्ट में मान्यता प्राप्त AFHQ CS अधिकारियों के डोमेन के तहत उनके लंबे कार्यकालों और विशेषज्ञता के कारण कमी आ सकती है। इसके अलावा यह अध्ययन के लिए विभिन्न शाखाओं, सेवा मुख्यालय के निदेशकों के साथ-साथ आईएसओ से भी बातचीत करेगा। समिति के नवंबर तक अपनी रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है।


अवीक सरकार बने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष

एमेरिटस संपादक और आनंद बाज़ार ग्रुप ऑफ़ पब्लिकेशन्स के उपाध्यक्ष अवीक सरकार को प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह पंजाब केसरी अखबारों समूह के मुख्य संपादक विजय कुमार चोपड़ा की जगह लेंगे।

अवीक सरकार भारतीय पेंगुइन बुक्स, पेंगुइन इंडिया के संस्थापक प्रबंध निदेशक, बिजनेस स्टैंडर्ड के संस्थापक संपादक और एबीपी ग्रुप द्वारा 2003 में स्टार न्यूज के अधिग्रहण में महत्वपूर्ण भूमिका रही थी।


CFI 2021 में करेगा पहले साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी

साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) देश में साइकिल चलाने की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 2021 में पहली बार साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह एक दिवसीय शिखर सम्मेलन साइक्लिंग की संस्कृति को बढ़ावा देने और नवोदित और पेशेवर साइकिल चालकों के साथ जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए होगी।

साइक्लिंग समिट 2021 की मेजबानी दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर में की जाएगी और इसमें देश भर के साइकिल उत्साही, प्रसिद्ध एथलीटों और व्यवसायों का एक अनूठा संगम मिलने की उम्मीद है।

CBDT के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी को मिला 6 महीने का एक्सटेंशन

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने प्रमोद चंद्र मोदी को छह महीने की अवधि यानि 01.09.2020 से 28.022121 अथवा अगले आदेश तक के लिए पुन: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। CBDT की अध्यक्षता इसके अध्यक्ष द्वारा की जाती है, इसमें अधिकतम छह सदस्य हो सकते हैं। यह आयकर विभाग के लिए नीति तैयार करता है।

1982 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर संवर्ग) के अधिकारी पीसी मोदी को फरवरी 2019 में सीबीडीटी प्रमुख नियुक्त किया गया था। 31 अगस्त, 2019 को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद वह पिछले साल अगस्त में एक साल के लिए 31 अगस्त, 2020 तक के लिए इस पद पर फिर से नियुक्त किए गए थे। 


करण जौहर ने लिखी “The Big Thoughts of Little Luv” टाइटल बुक

बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर ने अपने जुड़वाँ बच्चों यश और रूही से प्रेरित होकर “The Big Thoughts of Little Luv” टाइटल उनेक चित्र वाली बुक लिखी है। इस पुस्तक का प्रकाशन Juggernaut Books द्वारा किया जाएगा।

यह पुस्तक जुड़वाँ बच्चों लव और कुशा की कहानी पर आधारित है, जिसमें उनकी परवरिश के दौरान माता-पिता के सामने आने वाली चुनौतियों के वर्णन किया गया है। इससे पहले करण जौहर ने 2017 में “An Unsuitable Boy” शीर्षक से अपनी आत्मकथा का विमोचन किया था।


हेमंत खत्री बने हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के नए CMD

कमोडोर हेमंत खत्री (सेवानिवृत्त) ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में स्थित भारत सरकार-स्वामित्व वाले रक्षा शिपबिल्डर हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (HSL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वह रियर एडमिरल एल वी शरत बाबू (सेवानिवृत्त) का स्थान लेंगे। इससे पहले, हेमंत खत्री HSL में रणनीतिक परियोजनाओं के निदेशक के रूप में सेवा दे रहे थे।

हेमंत खत्री की एचएसएल के सीएमडी के रूप में नियुक्ति को 27 मई 2020 को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा 1 सितंबर 2020 से 31 जुलाई 2025 तक उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक अथवा अगले आदेश तक मंजूरी दी गई थी।


ICICI प्रूडेंशियल लाइफ ने गूगल असिस्टेंट पर लॉन्च किया वॉइस चैटबोट "LiGo"

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने गूगल असिस्टेंट पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) -संचालित वॉइस चैटबोट, "LiGo" लॉन्च किया है। इससे कंपनी के पॉलिसीधारक को आसान वॉयस कमांड द्वारा अपने प्रश्नों का उत्तर ले सकेंगे। यह ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान और सुविधाजनक सर्विस टच-पॉइंट प्रदान करता है।


गूगल असिस्टेंट LiGo के बारे में

  • गूगल असिस्टेंट को LiGo की कार्यक्षमता का विस्तार कंपनी की रणनीति का एक हिस्सा है जो ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं.
  • ग्राहक अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करके अपनी पॉलिसी नंबर या पंजीकृत फ़ोन नंबर बोलकर, तुरंत अपनी पॉलिसीस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • असिस्टेंट भारतीय अंग्रेजी में उपलब्ध है और 9 भारतीय भाषाओं समर्थित है.
  • लॉन्च की गई नई सुविधा ग्राहकों के लिए एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करेगी, अर्थात्, डिजिटल प्लेटफॉर्म को और अधिक मजबूत बनाएगी.

भारत की पहली महिला कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. एस. पद्मावती का निधन

प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ, डॉ. एस पद्मावती का 103 वर्ष की आयु में COVID-19 के कारण निधन। वह भारत की पहली महिला कार्डियोलॉजिस्ट थीं, जिन्हें "गॉड मदर ऑफ कार्डियोलॉजी" के नाम से भी जाना जाता था। वह नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट की संस्थापक थीं। उनका जन्म बर्मा (अब म्यांमार) में दुनिया के स्पैनिश फ्लू महामारी की चपेट में आने से एक साल पहले 1917 में हुआ था।

मुस्तफा अदीब बने लेबनान के नए प्रधानमंत्री

जर्मनी में लेबनान के राजदूत मुस्तफा अदीब (Mustapha Adib) को संकटग्रस्त लेबनान का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। अदीब, जो 2013 से बेरूत के बर्लिन दूत रहे हैं, पूर्व प्रधानमंत्री नजीब मिकाती की अध्यक्षता वाली एक छोटी सुन्नी पार्टी से हैं।

लेबनान में हुए विस्फोट के कुछ दिनों बाद ही प्रधान मंत्री हसन दीब की सरकार ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया था। राष्ट्रपति मिशेल एउन ने जर्मनी में लेबनान के राजदूत अदीब से 128 सदस्यीय संसद में 90 वोट हासिल करने के बाद एक नई सरकार बनाने के लिए कहा था।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने "मिशन कर्मयोगी" NPCSCB कार्यक्रम को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने "मिशन कर्मयोगी" - राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (NPCSCB) को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 46 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों को कवर करने के लिए वर्ष 2020-2021 से लेकर 2024-25 तक 5 वर्षों की अवधि के दौरान 510.86 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

‘मिशन कर्मयोगी’ को भारतीय सिविल सेवकों को और भी अधिक रचनात्मक, सृजनात्मक, विचारशील, नवाचारी, अधिक क्रियाशील, प्रोफेशनल, प्रगतिशील, ऊर्जावान, सक्षम, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी-समर्थ बनाते हुए भविष्य के लिए तैयार करने के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है। इससे, विशिष्ट भूमिका-दक्षताओं से युक्त सिविल सेवक उच्चतम गुणवत्ता मानकों वाली प्रभावकारी सेवा प्रदायगी सुनिश्चित करने में समर्थ होंगे।

राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (NPCSCB) निम्नलिखित संस्थागत ढांचे के साथ शुरू किया जाएगा:

  1. प्रधानमंत्री की सार्वजनिक मानव संसाधन  (HR) परिषद.
  2. क्षमता विकास आयोग.
  3. डिजिटल परिसम्पत्तियों के स्वामित्व तथा प्रचालन और ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए प्रौद्योगिकीय प्लेटफार्म हेतु विशेष प्रयोजन कंपनी (Special Purpose Vehicle).
  4. मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में समन्वयन एकक.

      यह सिविल सेवकों के लिए क्षमता निर्माण की नींव रखेगा। इस कार्यक्रम को एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण-"iGOTKarmayogiPlatform" की स्थापना करके कार्यान्वित किया जाएगा। कर्मयोगी प्लेटफॉर्म भारत में दो करोड़ से भी अधिक कार्मिकों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए व्यापक और अत्याधुनिक संरचना के अलावा, सेवा दक्षता या योग्यता संरचना के साथ एकीकृत कर दिया जाएगा।

      सरकार ने भारत की संप्रभुता एवं अखंडता के लिए नुकसानदेह 118 मोबाइल ऐप्स को किया ब्लॉक

      भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने खतरों की उभरती प्रकृति को देखते हुए 118 ऐप्स को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है। इन ऐप्स पर पाबंदी इसलिए लगाई गई है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के अनुसार ये उन गतिविधियों में शामिल हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए नुकसानदेह हैं। यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करने के साथ-साथ यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा एवं संप्रभुता  को भी सुनिश्चित करेगा।

      इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के अंतर्गत प्रदान की गई सूचना प्रौद्योगिकी (जनता द्वारा सूचना के उपयोग को अवरुद्ध करने की प्रक्रिया एवं सुरक्षा उपाय) नियम, 2009 के संबंधित प्रावधानों के तहत दी गई शक्तियों का उपयोग करके इन 118 ऐप्स को ब्लॉक किया है। 


      -------------------------------
      कैबिनेट ने J&K राजभाषा विधेयक, 2020 को दी मंजूरी

      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है। जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 के अनुसार, उर्दू और अंग्रेजी के साथ-साथ कश्मीरी, डोगरी और हिंदी जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषाएं होंगी।

      &K जम्मू और कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 को आगे आने वाले मानसून सत्र में संसद में पेश किया जाएगा। इस विधेयक में केंद्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषाओं के रूप में डोगरी, हिंदी और कश्मीरी को शामिल किया गया है।

      मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू किया "गंदगी भारत छोडो" अभियान

      मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 15-दिनों तक चलने वाले "गंदगी भारत छोडो" नामक एक अभियान को शुरू किया गया है। अभियान के तहत सात हजार 178 बस्तियों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अभियान में मध्यप्रदेश के 378 नगरीय निकायों के लगभग 35 लाख लोगों ने हिस्सा लिया।

      अभियान को पाँच विषयों में विभाजित किया गया था:

      • स्वच्छता शपथ
      • शहरी अपशिष्ट उत्सर्जन में निरंतर कमी
      • COVID स्थितियों में स्वच्छता
      • घरों के कचरे का पृथक्करण
      • सार्वजनिक स्थानों के लिए एक विशेष स्वच्छता अभियान शुरू करना

      गंदगी भारत छोडो अभियान के तहत:

      • अभियान के दौरान, शहरी निकायों के प्रदर्शन के अनुसार, सबसे बेहतर को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया.
      • 7 लाख से अधिक के अभियान के दौरान, लोगों ने स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली और आठ लाख 70 हजार लोगों से गीले कचरे से खाद बनाने के लिए संपर्क किया गया.
      • मास्क जागरूकता अभियान के तहत नागरिकों की मदद से चार लाख 65 हजार मास्क वितरित किए गए.
      • लगभग 10,000 कोरोना योद्धा स्वच्छता कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। पॉलिथीन कैरी-बैग के खिलाफ कुल 18 हजार 560 चालान किए गए.

      उषा पाढे बनीं नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो की पहली महिला महानिदेशक

      नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाढे को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation Security) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इस नियुक्ति के साथ ही, वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला और तीसरी IAS अधिकारी हैं। उषा का केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल 16 जुलाई 2022 को समाप्त होगा। उनकी नियुक्ति राकेश अस्थाना (आईपीएस) के सस्थान पर की गई है, जिन्हें 17 अगस्त 2020 को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।


      भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 में पहुंचा 48 वें स्थान पर

      भारत पहली बार वैश्विक नवाचार सूचकांक (global innovation index) में चार पायदान चढ़कर 48 वें स्थान पर पहुँच कर शीर्ष 50 देशों के समूह में शामिल हो गया है, और मध्य और दक्षिणी एशिया में देशों में शीर्ष स्थान पर है। भारत ICT (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) सेवाओं के निर्यात, सरकारी ऑनलाइन सेवाओं, विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक और R&D-गहन वैश्विक कंपनियों जैसे संकेतकों में शीर्ष 15 में है।
       
      स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड नवाचार रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं, और शीर्ष 5 स्थानों पर सबसे अधिक आय वाले देशों का प्रभुत्व है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2020 के 13 वें संस्करण को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और इनसीड बिजनेस स्कूल ने संयुक्त रूप से जारी किया है।

      Top 5 countries in Global Innovation Index 2020 rankings:

      Rank
      देश
      Score
      1st
      स्विट्जरलैंड
      66.08
      2nd
      स्वीडन
      62.47
      3rd
      संयुक्त राज्य अमरीका
      60.56
      4th
      यूनाइटेड किंगडम
      59.78
      5th
      नीदरलैंड
      58.76
      48th
      भारत
      35.59
       
      Global Innovation Index (GII) के बारे में:
       
      ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) दुनिया भर के 131 देशों और अर्थव्यवस्थाओं के नवाचार प्रदर्शन के बारे में विस्तृत  आकड़े प्रदान करता है। इसके 80 संकेतक नवाचार की एक व्यापक दृष्टि का पता लगाते हैं, जिसमें राजनीतिक वातावरण, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और व्यावसायिक परिष्कार शामिल हैं।

      लद्दाख और लक्षद्वीप ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना में हुआ शामिल 

      केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और लक्षद्वीप को 'सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन (IM-PDS)' पर ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना में शामिल किया गया है। इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के एकीकरण के बाद, कुल 26 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेश योजना से जुड़ चुके हैं और जिन्हें अब लगभग 65 करोड़ लोगों को लाभ होगा।

      -------------------------------
      केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने लॉन्च किया "ग्रीन टर्म अहेड मार्केट"

      केन्द्रीय विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राज कुमार सिंह ने नई दिल्ली में विद्युत क्षेत्र में पूरे देश के लिए ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (GTAM) का शुभारंभ किया। GTAM नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए विश्व का मार्केट पहला विशेष उत्पाद है।

      GTAM अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि करेगा। यह प्रतिस्पर्धी कीमतों तथा पारदर्शी और लचीली खरीद के माध्यम से रिन्यूएबल एनर्जी (RE) के खरीदारों को लाभान्वित करेगा।


      Green Term Ahead Market के लाभ:

      • यह आरई विक्रेताओं को पैन-इंडिया बाजार तक पहुंच प्रदान करके लाभान्वित करेगा.
      • यह 2022 तक भारत सरकार के 175 GigaWatt (GW) आरई क्षमता के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा.
      • यह पहल कारोबारी क्षमता संवर्धन को बढ़ावा देगा और देश के आरई क्षमता वृद्धि के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।
      • जीटीएएम अनुबंध अक्षय ऊर्जा की बिक्री के लिए आरई जेनरेटरों को अतिरिक्त मार्ग प्रदान करेगा।
      • यह Obligated Entities (यानी विद्युत वितरण कंपनियों, कैप्टिव पावर प्लांट्स, और अन्य बड़े बिजली उपभोक्ताओं) को अपने नवीकरणीय खरीद दायित्व (Renewable Purchase Obligations) को पूरा करने के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतों पर नवीकरणीय बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

      राष्ट्रीय पोशन सप्ताह 2020: 1 से 7 सितंबर

      वर्ष 1982 से 1 सितंबर से 7 सितंबर तक हर साल राष्ट्रीय पोशन सप्ताह मनाया जाता है और जिसे खाने-पाने के चिकित्सीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण समय माना जा सकता है।

      राष्ट्रीय पोशन सप्ताह के कार्यक्रमों को भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी), के अंतर्गत आने वाले खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि मानव शरीर के लिए जरुरी पोषण के महत्व और भूमिका पर शिक्षित किया जा सके।


      एसीसी ने वी के यादव को रेलवे बोर्ड का CEO नियुक्ति करने की दी मंजूरी 

      मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रेलवे बोर्ड के वर्तमान चेयरमेन वीके यादव को रेलवे बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। चेयरमेन और सीईओ अब कैडर कंट्रोलिंग ऑफिसर होगा जो डीजी (एचआर) की मदद से मानव संसाधनों के लिए जिम्मेदार होगा।

      एसीसी ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी:

      • इससे पहले मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी, जिसके बाद इसके सदस्यों की संख्या 8 से घटाकर 5 कर दी गई है.
      • रेलवे के 8 विंग्स को मिलाकर एक सेंट्रल सर्विस बनाने का काम चल रहा है, जिसे इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) नाम दिया गया है।
      • ये सुधार, रेलवे की "विभागवाद" व्यवस्था को समाप्त कर देंगे और रेलवे के सुचारू कामकाज को बढ़ावा देने, निर्णय लेने में तेजी लाने, संगठन के लिए एक सुसंगत दृष्टि पैदा करने और तर्कसंगत निर्णय लेने में मददगार होंगे.
      • इंडियन रेलवे मेडिकल सर्विस (IRMS) का नाम बदलकर इंडियन रेलवे हेल्थ सर्विस (IRHS) किया जाएगा.

      जल शक्ति मंत्रालय ने ''Water Heroes'' प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

      जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जल संरक्षण एवं प्रबंधन जैसे अहम विषय पर लोगों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से ''Water Heroes – Share Your Stories'' (जल नायक- अपनी कहानी बताएं) प्रतियोगिता शुरू की गई है। जल शक्ति मंत्रालय का प्राथमिक उद्देश्य जल संरक्षण को जनांदोलन बनाना और पानी के प्रति चेतना को मजबूत करना है।


      ''Water Heroes – Share Your Stories'' प्रतियोगिता के बारे में:

      • यह प्रतियोगिता लोगों को प्रोत्साहित करेगी और देश भर से जल संरक्षण में सर्वोत्तम प्रयासों को एकत्र करेगी.
      • हर महीने पुरस्कारों के लिए अधिकतम 10 प्रविष्टियों पर विचार किया जा सकता है.
      • सभी चयनित प्रविष्टियों को 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा.
      • इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी भागीदारों को 1-5 मिनट (300 शब्दों के लेख और कुछ फोटोग्राफ सहित) के विशेष वीडियो के माध्यम से जल संरक्षण पर अपनी सफलता की कहानी पोस्ट करनी होगी, जिसमें जल संसाधनों के संरक्षण तथा प्रबंधन की दिशा में किए गए प्रयासों और उल्लेखनीय योगदानों का वर्णन करना होगा।

      तमिलनाडु में एम्बुलेंस चलाने वाली भारत की पहली महिला ड्राइवर होंगी एम वीरलक्ष्मी

      तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी द्वारा की एक नई पहल के तहत भारत की पहली महिला एम्बुलेंस ड्राइवर के रूप में एम वीरलक्ष्मी को नियुक्त किया गया है। एम वीरलक्ष्मी को हाल ही में लॉन्च की गई '108' एम्बुलेंस के ड्राइवर के रूप में नियुक्त किया गया है।

      तमिलनाडु सरकार के अनुसार, यह देश में इस तरह का पहला उदाहरण होगा। पलानीस्वामी ने 24 मार्च को घोषणा की थी कि राज्य में 108 एम्बुलेंस की आपातकालीन सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए 'लगभग 125 करोड़ रुपये की लागत से 500 नई एम्बुलेंस राज्य को समर्पित की जाएंगी।'

      हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने जीता CII-GBC नेशनल एनर्जी लीडर अवार्ड

      हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अथवा जीएमआर द्वारा संचालित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को "ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता" के लिए 21 वें राष्ट्रीय पुरस्कारों में "नेशनल एनर्जी लीडर और एक्सीलेंस एनर्जी एफिसेंट यूनिट" पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड-विशाखापत्तनम स्टील प्लांट (RINL-VSP) को भी ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रतियोगिता में CII-GBC द्वारा ‘Excellent Energy Efficient Unit’ पुरस्कार प्रदान किया गया है।


      दिसंबर में रिलीज होगी पोप फ्रांसिस की नई बुक “Let Us Dream”

      पोप फ्रांसिस दिसंबर 2020 में अपनी बुक “Let Us Dream” पुस्तक को रिलीज करने के लिए तैयार हैं। इस पुस्तक में, पोप फ्रांसिस बताते हैं कि कैसे संकट किसी व्यक्ति को उसके जीवन में आने वाली समस्याओं से निपटने की कला सिखाता है। उन्होंने इसबुक में अपने निजी जीवन से जुड़े तीन प्रमुख संकटों का हवाला दिया है।


      किताब पोप फ्रांसिस और उन के जीवन के बारे में लिखने वाले लेखक ऑस्टेन इवरेघ (Austen Ivereigh) के बीच दुनिया भर में कोरोनावायरस प्रकोप के बाद के हफ्तों में कई आदान-प्रदान का एक परिणाम है। ऑस्टेन इवरेघ एक रोमन कैथोलिक पत्रकार, समीक्षक, ब्रिटेन से बाहर आधारित लेखक हैं। पुस्तक Simon & Schuster द्वारा प्रकाशित की जा रही है और इसे अंग्रेजी और स्पेनिश संस्करणों में एक साथ जारी किया जाएगा।


      रिज़र्व बैंक ने मुरली रामकृष्णन को साउथ इंडियन बैंक का नया MD और CEO नियुक्त करने की दी मंजूरी

      भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मुरली रामकृष्णन को 1 अक्टूबर, 2020 से तीन साल की अवधि के लिए साउथ इंडियन बैंक का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।


      भारत के पी इयान ने जीता वर्ल्ड ओपन ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट 

      भारतीय ग्रैंडमास्टर पी इनियन (P Iniyan) ने प्रतिष्ठित 48 वां एनुअल वर्ल्ड ओपन ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इसे जीतने के लिए संभावित 9 में से 7.5 अंक स्कोर किए, जिसमें छह जीते और तीन ड्रॉ रहे।


      IIPA ने "राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान सम्मेलन" का किया आयोजन

      जनजातीय कार्य के लिए उत्कृष्टता केंद्र (CoE), जनजातीय कार्य मंत्रालयभारतीय लोक प्रशासन संस्थान (IIPA) द्वारा आयोजित 2 दिन लंबे "राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान सम्मेलन" का आयोजन किया गया। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने संबोधित किया।


       

      एनटीपीसी ने AIMA चाणक्य नेशनल मैनेजमेंट गेम्स 2020 में जीत की हासिल

      ऊर्जा मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड की टीम ने ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) चाणक्य (बिजनेस सिमुलेशन गेम) चाणक्य राष्‍ट्रीय प्रबंधन खेल (National Management Games) 2020 जीता है। NTPC वेल्लूर, तमिलनाडु की टीम ने देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित 112 संगठनों की टीमों के खिलाफ मुकाबला करने के पश्‍चात राष्ट्रीय चैंपियन का खिताब हासिल किया है।


       AIMA चाणक्य राष्‍ट्रीय प्रबंधन खेल, ऑनलाइन व्यापार सिमुलेशन खेल हैं, जिनका प्रति वर्ष आयोजन किया जाता है। चैंपियनशिप का उद्देश्य विभिन्न उद्योगों के भागीदार कार्यपालकों को एक संगठन चलाने की जटिलताओं से परिचित कराना और इस आयोजन से उन्‍हें विशेषज्ञता तथा कौशल का लाभ सुनिश्चित कराना है। यह कॉर्पोरेट प्रबंधकों को एक प्रतिस्पर्धी मोड में प्रबंध व्यवसाय के रोमांच का सामना करने में सक्षम बनाता है। 

      सऊदी अरब ने की G20 के विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक की अध्यक्षता

      सऊदी अरब ने वर्चुली मोड में आयोजित की गई G20 विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक की अध्यक्षता की। COVID-19 महामारी संकट की स्थिति के बारे में बुलाई गई इस आभासी बैठक में विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के दौरान, भारत ने ‘G20 Principles on Coordinated Cross-Border Movement of People’ यानि लोगों के समन्वित क्रॉस-बॉर्डर मूवमेंट पर स्वैच्छिक G20 व्यवस्था स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। यह नया प्रस्ताव निम्नलिखित तीन मानदंडों पर आधारित होगा:

      a) Standardisation of testing procedures and universal acceptability of test results
      b) Standardisation of 'Quarantine procedures'
      c) Standardisation of 'movement and transit' protocols


       

      बंगाल की खाड़ी में आरंभ हुआ 11 वां "INDRA NAVY" नौसेना अभ्यास

      भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना के बीच द्विवार्षिक रूप से होने वाला द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास "INDRA NAVY" का 11 वां संस्करण आरंभ हो गया है। द्विवार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का आयोजन बंगाल की खाड़ी में 04 से 05 सितंबर 2020 तक किया जाएगा। समुद्री अभ्यास "INDRA NAVY" दोनों नौसेनाओं के बीच दीर्घकालिक रणनीतिक संबंध का प्रतीक है।


       

      प्रहलाद सिंह पटेल ने ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में वर्चुली लिया हिस्सा

      रूस की अध्यक्षता में 5 वीं ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई। 5 वीं ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा भारत का प्रतिनिधित्व किया गया। बैठक के प्रतिभागियों ने ब्रिक्स देशों में सांस्कृतिक क्षेत्र पर महामारी की स्थिति के प्रभाव पर विचार-विमर्श किया। साथ ही इसमें ब्रिक्स के भीतर संयुक्त सांस्कृतिक ऑनलाइन-परियोजनाओं के संभावित कार्यान्वयन की भी समीक्षा की।

       

       

      RBI ने संशोधित प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र उधार के लिए जारी किए दिशानिर्देश

      भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र उधार  (Priority Sector Lending) दिशानिर्देशों की व्यापक समीक्षा की गई है। PSL दिशानिर्देशों की समीक्षा उभरती राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ संरेखित करने और समावेशी विकास पर गहन ध्यान केंद्रित करने करने के लिए की गई है। नए दिशानिर्देश ऋण की कमी वाले क्षेत्रों में ऋण गति को बेहतर करने में सक्षम होंगे और छोटे और सीमांत किसानों और कमजोर वर्गों को उधार देने में वृद्धि करेंगे। साथ ही यह नवीकरणीय ऊर्जा, और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के लिए ऋण को बढ़ावा देगा।

      अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस: 5 सितंबर

      International Day of Charity: संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 05 सितंबर को वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को स्वयंसेवी और लोक-हितैषी कार्यक्रमों के माध्यम से दूसरों की मदद करने के लिए दुनिया भर के लोगों, गैर सरकारी संगठनों और हितधारकों को संवेदनशील बनाने और जुटाने के लिए मनाया जाता है। साथ ही यह दिन मानवीय संकटों और राष्ट्रों के भीतर और मानवीय पीड़ा को कम करने में दान द्वारा निभाई जाने भूमिका को भी चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।

      संयुक्त राष्ट्र ने 05 सितंबर को कलकत्ता में हुए मदर टेरेसा के निधन की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस के रूप में घोषित किया था। मदर टेरेसा को 1979 में "गरीबी और संकट से उबरने के संघर्ष में किए गए काम के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया था, जो शांति के लिए भी खतरा है।"


      संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने लॉन्च की “The Little Book Of Green Nudges” बुक

      संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा एक नया प्रकाशन “The Little Book of Green Nudges” जारी किया गया है। यह नया प्रकाशन दुनिया भर के लगभग 200 मिलियन छात्रों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और हरियाली जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लॉन्च किया गया हैं।

       The Little Book of Green Nudges” व्यवहार विज्ञान और नज (nudge) सिद्धांत पर यूएनईपी की पहली है। यह मानवीय कार्यों और उन्हें कैसे बदला जाए पर केंद्रित है। इस पुस्तक में 40 तैयार किए गए नज शामिल हैं- सरल उपाय जो हरे रंग के विकल्पों को अपनाना ज्यादा आसान बनाते हैं। इन उपायों को विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों और कर्मचारियों को अधिक स्थायी व्यवहार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।


       

      पंजाब सरकार ने लॉन्च की 'I Rakhwali' ऐप

      पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली बनाए रखने करने और पंजाब में पर्यावरण संक्षरण के लिए "I Rakhwali" ऐप को लॉन्च की है। इस ऐप को राज्य सरकार विकसित पंजाब में पर्यावरण को बनाए रखने और बनाए रखने और प्रक्रिया में लोगों के हितधारकों को जोड़ेकर रखने के प्रयास के तहत गया है।


       

      ड्वेन ब्रावो बने "SBOTOP" स्पोर्ट्सबुक ब्रांड के क्रिकेट एंबेसडर

      वेस्टइंडीज क्रिकेट आइकन ड्वेन ब्रावो "SBOTOP" स्पोर्ट्सबुक ब्रांड के पहले क्रिकेट एंबेसडर बन गए हैं। आइल ऑफ मैन बैटिंग ग्रुप सेल्टन मैनक्स ने वेस्ट इंडीज क्रिकेटर को अपनी प्रमुख स्पोर्ट्सबुक के लिए एंबेसडर बनाया है।


      .ड्वेन ब्रावो वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट के सभी फोर्मट्स में हिस्सा रहे है। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 256 टेस्ट और 120 वन-डे मैच खेले है और उन्हें खेल के सबसे बेहतर 'ऑलराउंडरों' में से एक माना जाता है।


       

      बजाज आलियांज ने आयुष्मान खुराना को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर

      निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। आयुष्मान जीवन बीमाकर्ता के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, इसके उत्पादों के साथ-साथ बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की डिजिटल सेवाओं का प्रचार करेंगे।

      बॉलीवुड अभिनेता को निजी जीवन बीमा कंपनी के आगामी अभियान "स्मार्ट लिविंग" का हिस्सा भी होंगे, जो अपनी टर्म प्लान "Smart protect Goal" और नई डिजिटल सेवा "Smart Assist" को सम्मिलित करता है, जो इस कठिन समय में सामूहिक रूप से ग्राहक के जीवन को सुरक्षित और सक्षम बनाने का प्रयास करेगा।

      शिक्षक दिवस: 05 सितंबर

      देश भर में छात्रों के जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए हर साल 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद्, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में पुरे देश में मनाया जाता है।

       

      केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने लॉन्च की "EnglishPro" मोबाइल ऐप

      केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा "EnglishPro" नामक  एक फ्री मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल एप्लिकेशन को हैदराबाद स्थित अंग्रेजी और विदेशी भाषाओ के संस्थान (English and Foreign Languages University) द्वारा विश्वविद्यालय सामाजिक दायित्व (यूएसआर) के तहत विकसित किया गया है। यह ऐप शिक्षकों, छात्रों और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के लिए "एक उपयोगी डिजिटल टूल" होगा, जो एक शैक्षिक संसाधन के रूप में कार्य करेगा।


       

      इंग्लैंड के क्रिकेटर इयान बेल ने किया रिटायर्मेंट का ऐलान

      इंग्लैंड के क्रिकेटर इयान बेल ने 2020 के घरेलू सत्र के समाप्त होने के बाद क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने 2004 में डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 118 टेस्ट, 161 एकदिवसीय और 8 T20I मैच खेले है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए 2015 में वनडे से संन्यास ले लिया था। उनके टीम में खेलने के दौरान इंग्लैंड सात में से पांच एशेज श्रृंखला जीतने में कामयाब रहा। वह 2013 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे, जहां उन्होंने 62.44 की औसत से 562 रन बनाए थे।

      पियरे गैसली ने जीती F1 इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स 2020

      पियरे गैसली (स्केडरिया अल्फाटौरी, फ्रांस) ने इटली के ऑटोड्रोमो नाजियोनेल मोंज़ा में आयोजित फॉर्मूला वन इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। यह उनकी पहली ग्रैंड प्रिक्स जीत है। इस रेस में कार्लोस सैन्ज जूनियर (मैकलारेन, स्पेन) दूसरे स्थान पर रहे जबकि लांस स्ट्रोक (रेसिंग प्वाइंट, कनाडा) तीसरे स्थान पर रहे। इस रेस में लुईस हैमिल्टन 10 सेकंड के स्टॉप और गो पेनल्टी के कारण 7 वें स्थान को ही हासिल कर पाए ।


       

      इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज: 7 सितंबर

      इस साल 7 सितंबर, 2020 को विश्व स्तर पर International Day of Clean Air for blue skies अर्थात 'नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु का अंतरराष्ट्रीय दिवस' मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक, कॉर्पोरेट और सरकार सभी स्तरों पर लोगों में जागरूकता बढ़ाना है कि हमारे स्वच्छ हवा स्वास्थ्य, जीवन, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए कितनी अधिक महत्वपूर्ण है।


      इतिहास:
       
      इस वर्ष 7 सितंबर, 2020 को नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 74 वें सत्र के दौरान 19 दिसंबर, 2019 को नीले आसमान के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) को अन्य प्रासंगिक संगठनों के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाने का आवाह्न किया था। इस दिन को मनाने के लिए जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन (CCAC) ने UNEP और कोरिया गणराज्य के साथ मिलकर काम किया।

       

      एशिया और प्रशांत के 35 वें FAO क्षेत्रीय सम्मेलन 2020 का हुआ आयोजन

      खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) एशिया और प्रशांत के क्षेत्रीय सम्मेलन (APRC 35) के 35 वें सत्र को वैश्विक स्तर पर फैली COVID-19 महामारी के चलते वर्चुली आयोजित किया गया। यह सम्मेलन मेजबान भूटान की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। सम्मेलन में क्षेत्रीय प्राथमिकताओं - COVID 19, कृषि परिस्थिति, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, खाद्य सुरक्षा और पोषण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।


       बांग्लादेश 2022 में एशिया और प्रशांत के लिए 36 वें क्षेत्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह पहला मौका होगा जब बांग्लादेश 1973 में संगठन में शामिल होने के बाद इस आयोजन की मेजबानी करेगा। क्षेत्रीय सम्मेलन हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है। पहला क्षेत्रीय सम्मेलन 1953 में  बैंगलोर, भारत में आयोजित किया गया था।

      IIT दिल्ली ने N95 मास्क कीटाणुरहित करने के लिए लॉन्च किया ‘Chakr DeCoV’ डिवाइस 

      आईआईटी दिल्ली के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप चक्र इनोवेशन ने N95 मास्क को कीटाणुरहित करने के लिए एक विशेष डिकन्टेमिनेशन डिवाइस ‘Chakr DeCoV’ लॉन्च किया है। चक्र DeCoV डिवाइस को कैबिनेट के आकार का बनाया गया है।

      केनिची आयुकावा बने SIAM के नए अध्यक्ष 

      मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा (Kenichi Ayukawa) को दो साल की अवधि के लिए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह राजन वढ़ेरा का स्थान लेंगे। साथ ही, अशोक लीलैंड के एमडी और सीईओ, विपिन सोंधी को SIAM के नए उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। SIAM भारतीय मोटर वाहन उद्योग का सर्वोच्च निकाय है। 

       

      वोडाफोन आइडिया ने अपना नाम बदलकर किया “Vi”

      वोडाफोन आइडिया कंपनी ने अपना नाम बदलकर कर “Vi” किए जाने की घोषणा की है, जिसके बाद अब कंपनी के सभी उत्पादों पर नया नाम और नया लोगो दिखाई देगा। टेलिकॉम कंपनी, ने एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कंपनी का नाम बदले जाने की घोषणा की। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी का नाम एक ब्रांड में विलय के बाद दो ब्रांडों को बनाए रखने की लागत को कम करने के लिए कंपनी के प्रयासों के तहत बदला गया है।

      कंपनी ने नाम बदलने का फैसला ऐसे समय पर लिया है जब जून 2020 के अंत में विलय के समय वोडाफोन आइडिया ने अपने ग्राहक बेस को 408 मिलियन से 280 मिलियन पर गिरते हुए देखा है। इसमें वोडाफोन ने प्रीमियम शहरी ब्रांड पर ध्यान दिया, जबकि आइडिया ग्रामीण प्रमुख ब्रांड रहा। विलय के बाद, दोनो ब्रांडों की शहरी-ग्रामीण ग्राहक बेस में गिरावट आई है। 

       

      ट्रम्प ने विलमिंगटन को घोषित किया पहली वर्ल्ड वार-II हेरिटेज सिटी 

      अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तरी कैरोलिना के विलमिंगटन को पहली विश्व युद्ध II हेरिटेज सिटी घोषित किया है। यह घोषणा 2 सितंबर, 2020 को द्वितीय विश्व युद्ध के अंत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक समारोह के दौरान की गई।



      मनोज सिन्हा ने J&K प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के लिए लॉन्च किया SPARROW सिस्टम 

      जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा अधिकारियों (JKAS) के लिए ऑनलाइन पोर्टल, स्मार्ट परफॉर्मेंस अप्रेज़ल रिपोर्ट रिकॉर्डिंग ऑनलाइन विंडो (SPARROW) शुरू किया है।


      FADA ने विंकेश गुलाटी को नियुक्त किया अपना नया अध्यक्ष

      फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने विंकेश गुलाटी को वर्ष 2020-22 के लिए अपना 35 वां अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। वह FADA के वर्तमान अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले का स्थान लेंगे। 

      ऑस्कर विजेता निर्देशक जिरी मेन्ज़ेल का निधन

      ऑस्कर विजेता चेक फिल्म निर्देशक जिरी मेन्जेल (Jiri Menzel) का निधन। उनका जन्म 23 फरवरी 1938 को प्राग, चेकोस्लोवाकिया में हुआ था। उनकी पहली फीचर फिल्म ‘Closely Watched Trains’ ने 1968 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता था।

      डीआरडीओ ने हाइपरसोनिक मिसाइलों के लिए स्क्रैमजेट तकनीक का किया सफल परीक्षण

      रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो ध्वनि की गति तुलना में छह गुना अधिक क्षमता वाला मानव रहित स्क्रैमजेट वाहन है। यह परीक्षण ओडिशा के तट के पास व्हीलर द्वीप में डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम लॉन्च कॉम्प्लेक्स से किया गया था। इसके साथ ही भारत अब, अमेरिका, रूस और चीन के उस एलीट क्लब में शामिल हो गया है जिसने हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी का विकास और सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

      सरकार ने की मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन “KIRAN” की शुरुआत

      सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एक टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन सेवा "KIRAN" का शुभारंभ किया है। इस हेल्पलाइन को विशेषकर COVID-19 महामारी के दौरान बढ़ती मानसिक बीमारी की घटनाओं को देखते हुए शुरू किया गया है। हेल्पलाइन - 1800-500-0019 मानसिक रूप से बीमार व्‍यक्तियों को राहत और मदद उपलब्‍ध कराएगी।

       

      ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेटर मैथ्यू हेडन को नियुक्त किया भारत में व्यापार प्रतिनिधि 

      ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारत के साथ व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और भारतीय मूल की राजनेता लीसा सिंह को व्यापार प्रतिनिधि नियुक्त किया है। भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया की विदेश और आर्थिक नीति के रिश्तों को आगे बढ़ाने में परिषद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया-भारत परिषद के बोर्ड में तीन नई नियुक्तियों की घोषणा की गई, अशोक जैकब को अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है, और तीन नए बोर्ड सदस्यों में शामिल होंगे। "


      अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: 8 सितंबर

      International Literacy Day: प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। यह दिन व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिए साक्षरता के महत्व और अधिक साक्षर समाजों के लिए गहन प्रयासों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।


      वेंकैया नायडू ने जारी की ‘द स्टेट ऑफ यंग चाइल्ड इन इंडिया’ रिपोर्ट 

      उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने “The State of Young Child in India” टाइटल रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट को पॉलिसी वकालत करने वाले संगठन मोबाइल क्रेच द्वारा तैयार किया गया है। रिपोर्ट देश में स्वास्थ्य और पोषण पर तैयार की गई है।

      रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 21 प्रतिशत में से 6 साल से कम उम्र के 159 मिलियन बच्चे कुपोषित हैं, 36 प्रतिशत का कम वजन का शिकार हैं और 38 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण प्राप्त नहीं कर पाते हैं। बाल पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य सुरक्षा सेवाओं पर किए खर्च के विश्लेषण के अनुसार, भारत में 2018-2019 के दौरान प्रति बच्चे 1,723 रुपये खर्च किए गए हैं, जो पूरी योग्य आबादी को कवर करने के लिए अपर्याप्त है।


      व्हाट्सएप ने साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाने के लिए CPF के साथ की साझेदारी

      फेसबुक स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने छात्रों में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए साइबर पीस फाउंडेशन (CPF) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का लक्ष्य इस वर्ष के अंत तक पैन इंडिया कार्यक्रम के तहत दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र सहित पांच भारतीय राज्यों के लगभग 15,000 छात्रों तक पहुंच बनाना है।


       

      संविधान की वकालत करने वाले स्वामी केस्वानंद भारती का निधन

      केरल स्थित इडनीर मठ के प्रमुख केशवानंद भारती का निधन। वे सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक निर्णय कि "किसी भी परिस्थिति में संविधान की मूल संरचना को संसद द्वारा संशोधित नहीं किया जा सकता" के याचिकाकर्ता के रूप में प्रसिद्ध थे।


       

      दिग्गज फिल्म निर्माता जॉनी बक्शी का निधन

      दिग्गज निर्माता-निर्देशक जॉनी बक्शी का निधन। उन्होंने अधिकाश बतौर निर्माता के रूप में काम किया था, उनकी फिल्मों में मंजिले और भी हैं, (1974), रावन, (1984) और फ़िर तेरी कहानी याद (1993) जैसी फिल्मे शामिल है। इसके अतिरिक्त उन्होंने दो फिल्मों डाकु और पुलिस (1992) और खुदाई (1994) का निर्देशन भी किया था।


       

      आंध्र सरकार और LEAF ने खाद्य प्रसंस्करण के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर 

      आंध्र प्रदेश सरकार और लॉरेलडेल एग्रो प्रोसेसिंग इंडिया (LEAF) ने राज्य में खाद्य प्रसंस्करण के दायरे को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। राज्य सरकार वर्तमान में देश में आम, चूना, टमाटर, अंडे, केला, मिर्च और झींगा के उत्पादन में शीर्ष स्थान पर है और मूंगफली, मक्का और चावल के उत्पादन में दूसरे स्थान पर है।


      LEAF ने खाद्य प्रसंस्करण पर विशेष ध्यान देने के साथ सीमांत किसानों की आय को बढ़ावा देने के लिए, आंध्र प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग और वाणिज्य विभाग के अंतर्गत आने वाले आंध्र प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण सोसाइटी ताडेपल्ली, गुंटूर के साथ एक समझौता किया है। एकीकृत खाद्य पार्क योजना की यह पहल किसानों के लिए उच्च आय सुनिश्चित करने की दिशा में एक और पहल है।


      इंटरनेशनल डे टू प्रोटेक्ट एजुकेशन फ्रॉम अटैक: 9 सितंबर

      इस साल 9 सितंबर को विश्व स्तर पर International Day to Protect Education from Attack यानि शिक्षा को हमलों से बचाने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। वर्ष 2020 में पहली बार शिक्षा को हमलों से बचाने का अंतर्राष्ट्रीय मनाया जा रहा है।
       
      यह दिन 35 संकटग्रस्त देशों में रहने वाले 75 मिलियन 3 से 18 साल के बच्चों की दुर्दशा और उनकी शैक्षिक सहायता की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है। यह इन बच्चों पर निरंतर हिंसा के प्रभावों और शिक्षा तक पहुंचने की उनकी क्षमता पर चिंता व्यक्त करता है, जिसके चलते उन शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है जिनके प्रतिष्ठान COVID-19 महामारी के कारण अस्थायी रूप से बंद पड़े है।


      पीएम मोदी ने जयपुर में पत्रिका गेट का किया उद्घाटन 

      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजस्थान के जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया है। पत्रिका गेट का निर्माण जयपुर के जवाहरलाल नेहरू मार्ग के पत्रिका समाचार समूह द्वारा किया गया हैं।
       
      पीएम मोदी ने राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक और पत्रिका समाचार समूह के अध्यक्ष गुलाब कोठारी द्वारा लिखित 2 पुस्तकें संवाद उपनिषद और अक्षर यात्रा का भी विमोचन किया।

      भारतीय रेडियो खगोल विज्ञान के जनक गोविंद स्वरूप का निधन

      भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक प्रो गोविंद स्वरूप का निधन। उनका जन्म 23 मार्च, 1929 को ठाकुरद्वार, यूनाइटेड प्रांत, ब्रिटिश भारत (वर्तमान उत्तर प्रदेश) में हुआ था। वह टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स के राष्ट्रीय केंद्र के संस्थापक निदेशक थे।

      गोविंद स्वरूप, ऊटी रेडियो टेलीस्कोप (भारत) और जायंट मेट्रूवे रेडियो टेलीस्कोप (जीएमआरटी) की अवधारणा, डिजाइन और स्थापना के पीछे प्रमुख व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत को रेडियो खगोल विज्ञान अनुसंधान के लिए अग्रणी देशों की सूची में लाकर खड़ा कर दिया। वह खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी के कई क्षेत्रों में अपने महत्वपूर्ण अनुसंधान योगदान के लिए जाना जाता है।


       

      बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने 115 वें स्थापना दिवस पर लॉन्च किया “Signature Visa Debit Card”

      बैंक ऑफ़ इंडिया (BoI) ने अपने 115 वें स्थापना दिवस के अवसर पर, BoI के ज्यादा आय वाले अथवा औसतन 10 लाख रुपये और उससे अधिक का तिमाही औसत बैलेंस बनाए रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संपर्क रहित डेबिट कार्ड “Signature Visa Debit Card” लॉन्च किया है।

      हरियाणा के मुख्यमंत्री ने UG पाठ्यक्रमों के लिए "आपका मित्र" चैटबोट किया लॉन्च

      हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्तपोषित कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षिक व्हाट्सएप चैटबॉट “आपका मित्र” और ऑनलाइन प्रवेश प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है।
       
      ‘आपका मित्र’ के बारे में:
      • ‘आपका मित्र’ छात्रों के लिए प्रवेश संबंधी प्रश्नों को जवाब देने के लिए अपनी तरह का पहला शैक्षिक व्हाट्सएप चैटबॉट है।
      • छात्र प्रवेश और छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर 7419444449 पर मेसेज भेज सकते हैं
      ऑनलाइन प्रवेश प्लेटफ़ॉर्म
      • इस नए प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, छात्र घर पर रहकर पूरी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम होंगे।
      • इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं, अर्थात् मानविकी और सामाजिक विज्ञान के जर्नल को भी लॉन्च किया।
      • ऑनलाइन प्रणाली से प्रवेश प्रक्रिया को मजबूत करने और इसे पारदर्शी बनाने की उम्मीद है।
       

      उत्तर प्रदेश में हुआ जैविक खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन

      केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने उत्तर प्रदेश में जैविक खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया है। इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई के उद्घाटन से 5000 किसान लाभान्वित होंगे और इससे 50.33 करोड़ रुपये के निवेश का लाभ मिलने की उम्मीद है।


      इस इकाई का नाम मैसर्स ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है, जिससे 100 लोगों को प्रत्यक्ष और 250 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है। मेसर्स आर्गेनिक इंडिया प्रा. लिमिटेड को 55.13 करोड़ रुपये की कुल लागत से स्थापित किया गया है।  इस इकाई की प्रति दिन 3 मीट्रिक टन की प्रसंस्करण क्षमता बनाई गई है और यह 350 करोड़ रुपये की कृषि उपज का प्रसंस्करण करेगी।


       

      राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने वेबिनार का किया आयोजन

      जल शक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने फ्लैगशिप कार्यक्रम जल जीव मिशन के आउटपुट और परिणामों के योजना निर्माण, कार्यान्वयन एवं निगरानी पर एक वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार में विभिन्न राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभागों/ग्रामीण जल आपूर्ति विभागों के लगभग 2,500 राज्य, जिला और ब्लॉक के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।


      अनिल जैन होंगे ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

      अखिल भारतीय टेनिस संघ (All India Tennis Association) द्वारा अनिल जैन को अपना नया अध्यक्ष चुना गया है, वहीँ अनिल धूपर को महासचिव चुना गया। साथ ही भारत के डेविस कप कप्तान रोहित राजपाल को 2024 तक के चार साल के कार्यकाल के लिए कोषाध्यक्ष चुना गया था। सभी पदाधिकारी, साथ ही नई कार्यकारी समिति के सदस्य निर्विरोध चुने गए। अनिल जैन एआईटीए अध्यक्ष के रूप में प्रवीण महाजन का स्थान लेंगे। धूपर, हिरनमाय चटर्जी का स्थान लेंगे।

      सर डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित

      सर डेविड एटनबरो को वर्ष 2019 के लिए प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह एक अंग्रेजी प्रसारक और इतिहासकार हैं। वह बीबीसी नेचुरल हिस्ट्री यूनिट को लिखने और प्रस्तुत करने के लिए लोकप्रिय हैं। उन्होंने पृथ्वी पर जैव विविधता को संरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए जागरूक करने का काम किया।

       

      कर्नाटक सीएम ने वीर सावरकर के नाम पर बने फ्लाईओवर का किया उद्घाटन

      कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में 'वीर सावरकर' फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। शहर के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन रोड पर 400 मीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। बेंगलुरु के निगम निकाय ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) ने 34 करोड़ रुपये की लागत से इस फ्लाईओवर का निर्माण किया है। इस फ्लाईओवर के निर्माण की परियोजना सितंबर 2017 में शुरू हुई थी।
       

      वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे: 10 सितंबर

      इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा हर साल 10 सितंबर को World Suicide Prevention Day (WSPD) यानि दुनिया भर में आत्महत्याओं रोकने का दिन मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में आत्महत्या को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2020 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का विषय है ‘Working Together to Prevent Suicide’


       

      बैंक ऑफ बड़ौदा ने IBA द्वारा जारी EASE 2.0 इंडेक्स में किया टॉप

      बैंक ऑफ बड़ौदा को हाल ही में जारी EASE बैंकिंग सुधार सूचकांक 2.0 में पहले स्थान पर रखा गया है। इस वहीँ सूचकांक में भारतीय स्टेट बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। भारतीय बैंकिंग संघ (Indian Banking Association) द्वारा EASE (Enhanced Access and Service Excellence) सुधार सूचकांक को तैयार किया गया है। इस सूचकांक को जारी करने का उद्देश्य सार्वजनिक उपक्रमों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाके उन्हें एक-दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करके पीएसबी में जरुरी बदलाव लाना है।


      ISA ने की वर्ल्ड सोलर टेक्नोलॉजी समिट की मेजबानी

      पहली वर्ल्ड सोलर टेक्नोलॉजी समिट का आयोजन 8 सितंबर 2020 को वर्चुली मोड में किया गया। इस समिट का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। इस शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केन्द्रित करना था। इस तरह की प्रौद्योगिकियां सौर ऊर्जा को अधिक कुशल से बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी, इस समिट में 149 देशों के 26,000 से अधिक प्रतिभागीयों ने वर्चुली हिस्सा लिया।

      पहले विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (World Solar Technology Summit) का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के साथ मिलकर नई तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करने और सौर उर्जा के क्षेत्र में नवाचार के लिए इनोवेशन पर आईएसए ग्लोबल लीडरशिप टास्क फोर्स के संयोजक के रूप में किया गया।


       

      SBI जैविक कपास उत्पादकों के लिए शुरू करेगा नई ऋण योजना

      भारतीय स्टेट बैंक जैविक कपास उत्पादकों के लिए "SAFAL" नामक एक नया ऋण उत्पाद शुरू करने की योजना बना रहा है। उत्पाद Safe and Fast Agriculture Loan (SAFAL) मुख्य रूप से जैविक कपास उगाने वालों पर केंद्रित होगी, जिन्होंने पहले कभी भी ऋण नहीं लिया है। एसबीआई इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) का इस्तेमाल करेगा।

      आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने YSR सम्पूर्ण पोषाण ’योजनाओं का किया शुभारंभ

      आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य की गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए दो पोषण योजनाएं "YSR सम्पूर्ण पोषाण" और "YSR सम्पूर्ण पोषाण प्लस" की शुरूआत की हैं।


       

      AIM ने आत्मनिर्भर भारत ARISE-अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज पहल का किया शुभारंभ

      अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग, द्वारा आत्मनिर्भर भारत ARISE-अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज की शुरुआत की गई है। यह कार्यक्रम भारतीय MSMEs और स्टार्टअप्स में अनुसंधान और नवाचार को लागू करने में बढ़ावा देगा। यह पहल एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक नवाचारों को पहचानने और बढ़ावा देने में मदद करेगी।


      आंध्र प्रदेश के सीएम ने दक्षिण भारत की पहली किसान रेल को दिखाई हरी झंडी

      देश की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली "किसान रेल" को आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से दिल्ली के आदर्श नगर रेलवे स्टेशन के लिए रवाना किया गया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली और अमरावती से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 14 पार्सल वैन से भरी यह ट्रेन 40 घंटे में 2,150 किमी की दूरी तय करेगी।

      7 अगस्त को, पहली किसान रेल को महाराष्ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच एक साप्ताहिक सेवा के रूप में हरी झंडी दिखाई गई थी, जिसे बाद में बढ़ती मांग के कारण इसका परिचालन सप्ताह में दो बार कर दिया गया। अब दूसरा किसान रेल मार्ग इसके बीच आने वाले राज्यों के किसानों को लाभान्वित करेगा।

       

       

      भुवनेश्वर कुमार और स्मृति मंधाना होंगे Playerzpot के ब्रांड एंबेसडर

      फैंटसी स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफार्मों Playerzpot ने क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार और स्मृति मंधाना को अपना ब्रांड एंबेसडर साइन करने की घोषणा की है। प्लेयरज़पॉट एक फंतासी स्पोर्ट्स गेमिंग ऐप है जो अपने यूजर्स को फैंटसी क्रिकेट खेलने में सक्षम बनाता है। साझेदारी के बाद ब्रांड के आगामी अभियानों में क्रिकेटरों को देखा जा सकता है, विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्लेयरज़पॉट का प्रचार करेंगे। यह जोड़ी ब्रांड को उनके खेल प्रतिभा के साथ जोड़ेगी और प्रमुख लक्षित दर्शकों लुभाने में मदद करेगी।


      परेश रावल बने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के नए चेयरमैन

      राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पूर्व लोकसभा सांसद और बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। अपने तीन दशकों के लंबे करियर के दौरान रावल को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिसमें 1994 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें मनोरंजन उद्योग में उत्कृष्ट योगदान के लिए 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

      रावल ने 1985 में आई फिल्म अर्जुन से अपने करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उन्होंने बतौर सहायक अभिनेता के रूप में भूमिका निभाई थी। हालांकि उन्हें 1986 की ब्लॉकबस्टर नाम की रिलीज़ के बाद लोकप्रियता मिली थी।

      नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के बारे में:

      नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दुनिया में सबसे अग्रणी थिएटर प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है और भारत में अपनी तरह का एकमात्र संस्थान है। संगीत नाटक अकादमी द्वारा इसे 1959 में अपनी इकाइयों के रूप में स्थापित किया गया था। आगे चलकर 1975 में, यह एक स्वतंत्र संस्था बन गई और इसने एक स्वायत्त संगठन का दर्जा प्राप्त किया।


      पीएम मोदी ने किया प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारंभ

      प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारंभ किया। योजना के साथ, पीएम ई-गोपाला एप्लिकेशन भी लॉन्च की गई। इस योजना का लक्ष्य 2024-25 तक मछली उत्पादन को 70 लाख टन तक बढ़ाना है, और इसका उद्देश्य मछुआरों और मत्स्य किसानों की आय दोगुनी करना करना है।

      इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नीली क्रांति के तहत मधेपुरा में फिश फीड मिल की एक इकाई और पटना में 'फिश ऑन व्हील्स' की दो इकाइयों का भी उद्घाटन करेंगे। साथ वे इसके लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे।


       

      वर्चुली आयोजित की गई पहली भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया त्रिपक्षीय वार्ता

      पहली भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन वर्चुली किया गया। यह बैठक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी, जो एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित, समृद्ध और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अपनी-अपनी ताकत का समन्वय करते हैं, जिसे तीनों देश एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं। वार्ता के दौरान, तीनों पक्षों ने विशेष रूप से COVID-19 महामारी और COVID -19 के संदर्भ में घरेलू प्रतिक्रियाओं, भारत-प्रशांत में आर्थिक और भूस्थैतिक चुनौतियों और सहयोग पर विचार-विमर्श किया।

      बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश सचिव, हर्षवर्धन श्रृंगला, यूरोप के फ्रांसीसी मंत्रालय और विदेश मामलों के महासचिव, फ्रांस्वा डेल्ट्रे और ऑस्ट्रेलियाई विदेश विभाग और व्यापार सचिव, फ्रांसिस एडम्सन ने की।


      पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन WHO के स्वतंत्र पैनल में हुई शामिल

      महामारी संबंधी तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए गठित विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वतंत्र पैनल ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को दुनिया भर से चुने गए 11 पैनलिस्ट के पैनल में शामिल किया है। यह निर्णय पैनल के दो प्रमुखों न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ द्वारा किया गया।

      अध्यक्षों की एक बैठक में हेलेन क्लार्क ने बताया कि महामारी के दौरान भारतीय सरकार में सूदन का अनुभव उन्हें इस पद के लिए एक मजबूत दावेदार बनाता है, यह अनुभव WHO के लिए काफी मददगार होगा। 

      पुलिस अधिकारी पूनम खत्री के नाम हुआ वुशू वर्ल्ड चैंपियन का खिताब

      भारतीय पुलिस अधिकारी पूनम खत्री ने पिछले साल वुशु विश्व चैम्पियनशिप में जीते अपने रजत पदक के गोल्ड में तब्दील होने के बाद विश्व चैम्पियनशिप खिताब हासिल किया है। पूनम हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली हैं।


      युवाओं को डिजिटल कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए NSDC-लिंक्डइन ने की साझेदारी

      राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) और LinkedIn ने डिजिटल कौशल के लिए फ्री लर्निंग संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए साझेदारी करने की घोषणा की है। ई-स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर 31 मार्च 2021 तक 140 पाठ्यक्रमों सहित डिजिटल पढ़ाई के 10 तौर तरीकों को निशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।


      हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रखा गया श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन

      कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है, अब इसे श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। केंद्र सरकार ने हुबली के रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए हुबोलियों की लंबे समय से उठ रही मांग को पूरा कर दिया है।

      मास्टरकार्ड ने लॉन्च किया सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी टेस्टिंग प्लेटफॉर्म 

      मास्टरकार्ड ने राष्ट्रीय डिजिटल मुद्राओं का आकलन और अन्वेषण करने के लिए केंद्रीय बैंकों के लिए वर्चुअल टेस्टिंग परिवेश "सेंट्रल बैंक डिजिटल कर्रेंसीज" (CBDCs) लॉन्च किया है। मास्टरकार्ड ने केंद्रीय बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों और तकनीकी और सलाहकार फर्मों को देश या क्षेत्र में CBDCs की उपयुक्तता का मूल्यांकन करने के लिए आमंत्रित किया है।

      क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी -9% रहने का लगाया अनुमान

      CRISIL ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की GDP दर -9% रहने का अनुमान जताया है। CRISIL ने कोविड -19 के महामारी अनिश्चितता और सरकार से पर्याप्त वित्तीय सहायता की कमी के कारण अपने पूर्वानुमान 5% को संशोधित किया।


       

      21वीं सदी में स्कूली शिक्षा पर दो दिवसीय ई-सम्मेलन का हुआ शुभारंभ

      '21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' पर दो दिवसीय ई-सम्मेलन का आयोजन शुरू किया गया। शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा पर्व 2020 के हिस्से के अंतर्गत सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे लेकर जाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर तक शिक्षक पर्व मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (NEP-2020) के तहत वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से इस सम्मेलन को संबोधित किया। 

      वायुसेना के बेड़े में औपचारिक रूप से शामिल हुए पहले पांच राफेल एयरक्राफ्ट

      भारतीय वायु सेना (IAF) ने 10 सितंबर 2020 को अंबाला के वायु सेना स्टेशन पर फ्रांस से आए पहले पांच राफेल एयरक्राफ्ट को औपचारिक रूप से वायु सेना में शामिल कर लिया है। यह राफेल एयरक्राफ्ट अंबाला स्थित एयर फोर्स स्टेशन के 17 स्क्वाड्रन ‘गोल्डन ऐरोज’ का हिस्सा होंगे। फ्रांस से 27 जुलाई 2020 को पहले पांच राफेल एयरक्राफ्ट भारत पहुंचे थे।

       

      हरदीप सिंह पुरी ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF 2.0) किया लॉन्च

      आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) 2.0 का अनावरण किया है। इसे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम के दौरान लॉन्च किया गया। CSCAF 2.0 के साथ ही, मंत्री ने ‘Streets for People Challenge’ (सड़के लोगों के लिए चुनौती) को भी लॉन्च किया।


      गोल्डन टेंपल को गृह मंत्रालय से मिली FCRA रजिस्ट्रेशन की मंजूरी

      केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमृतसर के गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर को विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA) पंजीकरण की मंज़ूरी प्रदान की है। इसके बाद अब स्वर्ण मंदिर विदेशों से भी विदेशों से भी अंशदान हासिल कर सकेगा। सिख श्राइन द्वारा जरूरतमंदों को वित्तीय और चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए विदेशी अंशदान का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल लंगर (भोजन) को व्यवस्थित करने के लिए भी किया जा सकता है जो एक निशुल्क सामुदायिक रसोईघर है।
      स्वर्ण मंदिर के बारे में
       
      पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर एक गुरुद्वारा, जो गोल्डन टेम्पल के नाम से प्रसिद्ध है। गुरुद्वारा का निर्माण मानव निर्मित कुंड के चारों ओर किया गया है, 10 सिख गुरुओं में से चौथे गुरु रामदास साहिब ने 15वीं सदी में यह गुरुद्वारा और सरोवर बनवाया था। गुरुद्वारा, वर्तमान में , शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) द्वारा प्रशासित और शिरोमणि अकाली दल (SAD) द्वारा नियंत्रित है।

      इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन: 12 सितंबर

      हर साल 12 सितंबर को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन यानि दक्षिण-दक्षिण सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन दक्षिण के क्षेत्रों और देशों द्वारा हाल के वर्षों में किए गए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। विकासशील देशों में पारस्परिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को भी उजागर करता है।

      मेघालय सरकार ने भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" किया लॉन्च

      मेघालय सरकार द्वारा 209 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय वाला भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" लॉन्च किया गया है। इसे मेघालय पशुधन उद्यम उन्नति सोसायटी (MLEADS) के तत्वावधान में और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य अगले 3 वर्षों में 150 करोड़ रुपये के पोर्क वार्षिक आयात को कम करना और मेघालय को Pork (सुअर के मांस) उत्पादन में "आत्मनिर्भर" बनाना है।
       

      पिग्गरी प्रोजेक्ट का लक्ष्य पिग्गी सेक्टर में क्वालिटी एनहांसमेंट, स्किल डेवलपमेंट, वैल्यू एडिशन और इनपुट कॉस्ट ऑप्टिमाइजेशन के जरिए परिवर्तन है। “Piggery Mission” के माध्यम से राज्य में किसानों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार किसानों को ऋण लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज का भुगतान करेगी।

      ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत रहा 105 वें स्थान पर

      कनाडा के फ्रेजर इंस्टीट्यूट द्वारा "Global Economic Freedom Index 2020 Annual Report" में भारत को 105 वें स्थान पर रखा गया है, इसे भारत में नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर सिविल सोसायटी के संयोजन में जारी किया गया है। यह विश्व आर्थिक स्वतंत्रता का 24 वां संस्करण है।
       
      रैंकिंग 2018 के आंकड़ों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर कई नए प्रतिबंधों, नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) पर आधारित है और इसका कोविड-19 के ऋण और घाटे के कारण ऋण बाजार के कसने से भारत के स्कोर पर असर नहीं पड़ा है। रैंकिंग के आधार पर रिपोर्ट को 4 भागों में विभाजित किया गया है।
      रैंक
      देश
      1st
      हॉगकॉग
      2nd
      सिंगापुर
      3rd
      न्यूजीलैंड
      4th
      स्विट्जरलैंड
      5th
      संयुक्त राज्य अमेरिका
      105th
      भारत
      124th
      चीन
       
      इसमें शामिल 10 सबसे कम रैंकिंग प्राप्त देश है:- अफ्रीकी गणराज्य, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, ईरान, अंगोला, लीबिया, सूडान और वेनेजुएला.

      ब्रिटिश एक्ट्रेस डायना रिग का निधन

      हाल ही में गेम ऑफ़ थ्रोंस सीरीज़ में निभाई ओलेना टाइरेल की भूमिका के लिए लोकप्रियता हासिल करने वाली ब्रिटिश एक्ट्रेस डेम डायना रिग का निधन। उन्होंने 1959 में रॉयल शेक्सपियर कंपनी में अपनी शुरुआत की। उन्होंने द एवेंजर्स (1965) में पार्टिक मैनी के साथ एक सीक्रेट एजेंट एम्मा पील के रूप में अभिनय किया था।


      मूडीज ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी -11.5% पर रहने का जताया अनुमान

      रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2020-21 में कोरोनोवायरस महामारी के कारण भारत की जीडीपी विकास दर 11.5 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। हालाँकि मूडी ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए  भारतीय अर्थव्यवस्था के 10.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है।


      गोल्डन टेंपल को गृह मंत्रालय से मिली FCRA रजिस्ट्रेशन की मंजूरी

      केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमृतसर के गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर को विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA) पंजीकरण की मंज़ूरी प्रदान की है। इसके बाद अब स्वर्ण मंदिर विदेशों से भी विदेशों से भी अंशदान हासिल कर सकेगा। सिख श्राइन द्वारा जरूरतमंदों को वित्तीय और चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए विदेशी अंशदान का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल लंगर (भोजन) को व्यवस्थित करने के लिए भी किया जा सकता है जो एक निशुल्क सामुदायिक रसोईघर है।

      जापान की नाओमी ओसाका ने जीता यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट खिताब

      जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने 2020 यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को हराकर वीमेन सिंगल का खिताब जीत लिया है। वर्ल्ड की चार नंबर की ओसाका का यह तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। ओसाका ने इससे पहले 2018 यूएस ओपन और 2019 ऑस्ट्रेलियन ओपन में खिताब जीता था। वह अब तीन ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी बन गई हैं। इस जीत के साथ ओसाका विश्व रैंकिंग में 3 नंबर पर पहुंच गई है।


      TikTok ने Oracle को बनाया अपने अमेरिकी संचालन का तकनीकी साझेदार

      TikTok ने अपने अमेरिकी परिचालन के लिए Oracle को अपना तकनीकी साझेदार बनाया है। हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट भी अमेरिका में TikTok के अधिग्रहण के लिए बोली लगाने वालों में शामिल था, लेकिन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म "TikTok" के चीनी ओनर्स ने माइक्रोसॉफ्ट को नजरंदाज कर अमेरिकी संचालन के लिए Oracle को अपना तकनीकी साझेदार चुना।


      गौरी खान ने की अपनी पहली “My Life In Design” रिलीज करने की घोषणा 

      इंटीरियर डिजाइनर गौरी खान ने “My Life In Design” शीर्षक अपनी पहली बुक लिखी है, जिसे पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा 2021 में प्रकाशित किया जाएगा। यह एक कॉफी-टेबल बुक है, जिसमें गौरी ने एक डिजाइनर के रूप में अपनी यात्रा के बारे में लिखा है।

      हरिवंश नारायण सिंह दोबारा चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

      जनता दल (यूनाइटेड) के सांसद हरिवंश नारायण सिंह को पुनः राज्यसभा का उपसभापति चुना गया है। उन्होंने उच्च सदन में ध्वनि मत से जीत हासिल की। हरिवंश को राज्यसभा का उपसभापति चुने जाने का प्रस्ताव भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा सदन में रखा गया था।

      डोमिनिक थिएम ने जीता यूएस ओपन मेन्स टेनिस टूर्नामेंट 2020

      ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम (Dominic Thiem) ने 2020 के यूएस ओपन टूर्नामेंट में अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराकर मेन्स सिंगल का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह थिएम का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है और इसके साथ ही, यूएस ओपन के ओपन एरा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई खिलाड़ी फाइनल में पहले दो सेट हारने के बाद खिताब जीता है।


      डोमिनिक थिएम ने जीता यूएस ओपन मेन्स टेनिस टूर्नामेंट 2020

      ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम (Dominic Thiem) ने 2020 के यूएस ओपन टूर्नामेंट में अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराकर मेन्स सिंगल का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह थिएम का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है और इसके साथ ही, यूएस ओपन के ओपन एरा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई खिलाड़ी फाइनल में पहले दो सेट हारने के बाद खिताब जीता है।


      पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन

      पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन। वह 15 वीं लोकसभा के सदस्य थे और बिहार के वैशाली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे।

      -------------------------------
      वी मुरलीधरन ने किया 27 वें आसियान रीजनल प्लेटफार्म में भारत का प्रतिनिधित्व

      विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने भारत की ओर 27 वें आसियान रीजनल प्लेटफार्म में हिस्सा लिया। मंत्री ने 27 वें आसियान रीजनल प्लेटफार्म के दौरान, समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने सहित COVID-19 महामारी पर भारत के प्रयासों को साझा किया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत बंदरगाह सुरक्षा और समुद्र के कानून पर आसियान क्षेत्रीय मंच कार्यशालाओं और संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की सह-अध्यक्षता भी करेगा।

      लुईस हैमिल्टन ने जीती F1 टस्कन ग्रैंड प्रिक्स 2020

      लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज रेसर-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के मुगेलो सर्किट में आयोजित फॉर्मूला वन टस्कन ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। यह इस सीजन की उनकी 6 वीं जीत थी और उनके करियर की 90 वीं एफ 1 जीत है।


      इस रेस में वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फ़िनलैंड) दूसरे स्थान पर रहे, जबकि अलेक्जेंडर एल्बोन (रेड बुल - थाईलैंड) तीसरे स्थान पर रहे। टस्कन ग्रांड प्रिक्स (पहला संस्करण) 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की नौवीं रेस थी।


      सुभाष कामथ बने ASCI के नए अध्यक्ष 

      सुभाष कामथ को भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (Standards Council of India) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का चेयरमैन चुना गया है। ASCI  के उपाध्यक्ष के पद पर काम कर रहे कामथ, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स के अध्यक्ष रोहित गुप्ता का स्थान लेंगे।

      एडीबी-सुगुन फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ने 15 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

      एशियाई विकास बैंक (ADB) ने सुगुन फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (सुगुन) के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर की सदस्यता के माध्यम से 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता COVID-19 महामारी के दौरान पोल्ट्री फार्मिंग संचालन, सहित भारत में ग्रामीण आजीविका और खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करेगा।

      जेन फ्रेजर होंगी सिटीग्रुप की पहली महिला CEO

      सिटीग्रुप ने जेन फ्रेजर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी चुना है। वह इस प्रमुख वैश्विक बैंक की पहली महिला सीईओ होंगी। वह माइकल कॉर्बेट का स्थान लेंगी, जो फरवरी 2021 में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। फ्रेजर वित्तीय उद्योग में एक उभरती हुई महिला हैं, जिन्होंने निवेश बैंकिंग, धन प्रबंधन, संकटग्रस्त वर्कआउट और लैटिन अमेरिका में रणनीति का विस्तार जैसे अहम मुद्दों पर कार्य किया है।
       

      CARE ने चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP में -8 से -8.2% तक गिरावट का जताया अनुमान

      भारतीय रेटिंग एजेंसी CARE रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी 8 से 8.2% की रेंज में नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। यह अनुमान इसके पहले के जारी किए -6.4% से अधिक है। सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में लगभग 8 प्रतिशत की गिरावट, सकल स्थिर पूंजी निर्माण में गिरावट के साथ जुड़ी है।

      सरकार ने OFB के निगमीकरण की निगरानी के लिए मंत्रियों के समूह का किया गठन

      केद्र सरकार ने आयुध निर्माणी बोर्ड (Ordnance Factory Board-OFB) के निगमीकरण की प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त मंत्री – समूह (Empowered Group of Ministers) का गठन किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस EGoM के अध्यक्ष हैं। सरकार ने "आत्मनिर्भर भारत" पहल के तहत 16 मई को घोषणा की थी कि वह ओएफबी को 100 प्रतिशत स्वामित्व वाले एक या एक से अधिक कॉरपोरेट संस्थाओं में परिवर्तित करके आयुध आपूर्ति में स्वायत्तता, जवाबदेही और दक्षता में सुधार करेगी, जो रक्षा मंत्रालय का एक अधीनस्थ कार्यालय है। 


      राजेश खुल्लर को बनाया गया विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक 

      1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को वाशिंगटन डीसी स्थित विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (Executive Director) नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने राजेश खुल्लर को पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के कार्यकाल या उनके पद से मुक्त होने की तारीख (23 अगस्त, 2023) तक की मंजूरी दे दी है। खुल्लर वर्तमान में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान सचिव के रूप में तैनात हैं। वह नवंबर के पहले सप्ताह में विश्व बैंक में शामिल होंगे।

      समीर कुमार खरे बने ADB के कार्यकारी निदेशक

      कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने समीर कुमार खरे को एशियाई विकास बैंक (एडीबी), मनीला के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। खरे 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) असम कैडर के अधिकारी हैं। वह वर्तमान में वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं। उन्हें तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए पद के प्रभारी की नियुक्ति की तारीख से या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, के लिए नियुक्त किया गया है।

      -------------------------------
      International Day Of Democracy: लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस ,15 सितंबर

      International Day of Democracy : विश्व स्तर पर हर साल 15 सितंबर को लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। लोकतंत्र का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर देता है। लोकतंत्र एक लक्ष्य के रूप में एक प्रक्रिया है, और केवल अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्रीय शासी निकाय, नागरिक समाज और व्यक्तियों की ओर से पूरी भागीदारी और समर्थन के साथ, लोकतंत्र के आदर्श को हर किसी के लिए आसान हर जगह आन्दमयी जीवन बनाया जा सके।

      वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी ने मनाया 'हिमालय दिवस' 

      भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) द्वारा वर्चुली 'हिमालय दिवस' मनाया गया है।

      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में नए एम्स की स्थापना को दी मंजूरी 

      प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इसे प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत स्थापित किया जाएगा। इस मंजूर किए गए नए एम्स को 1264 करोड़ की कुल लागत से तैयार किया जाएगा और इसका निर्माण भारत सरकार के अनुमोदन की तारीख से 4 साल की अवधि के भीतर पूरा होने की संभावना जताई गई है।


      राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस: 15 सितंबर

      भारत में वर्ष 1968 से हर साल 15 सितंबर को राष्ट्र के विकास में इंजीनियरों के योगदान को चिन्हित करने के लिए इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन भारत के सबसे महान इंजीनियरिंग सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती का दिन है, जो सर MV के नाम से प्रसिद्ध है।


      आदित्य पुरी को यूरोमनी द्वारा 2020 के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

      एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस 2020 द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक के निर्माण के उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया है।


      अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस: 16 सितंबर

      International Day for the Preservation of the Ozone Layer: संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 16 सितंबर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। ओजोन परत गैस की एक नाजुक परत (ढाल) है, जो पृथ्वी को सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाने का काम करती है और इस प्रकार यह पृथ्वी पर जीवन को संरक्षित करने में अहम भूमिका निभाती है।
       
      वर्ष 2020 के लिए इस दिन का विषय: "Ozone for life: 35 years of ozone layer protection". यह वियना कन्वेंशन के 35 वर्षों को चिन्हित करने के लिए है।


      BWF ने थॉमस और उबेर कप को 2021 तक स्थगित करने का किया ऐलान 

      बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने डेनमार्क में 3 से 11 अक्टूबर 2020 के दौरान होने वाले थॉमस कप और उबेर कप को 2021 के लिए स्थगित करने की घोषणा की है।


      -------------------------------
      महाराष्ट्र सरकार ने ‘My Family, My Responsibility’ अभियान का किया शुभारंभ

      महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोनोवायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ‘My Family, My Responsibility’ शीर्षक से एक राज्यव्यापी अभियान शुरू किया है। यह अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा। इस अभियान का पहला चरण 10 अक्टूबर तक चलेगा, जबकि दूसरा चरण 12 से 24 अक्टूबर के बीच होगा।


      महाराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर सदाशिव पाटिल का निधन

      महाराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर सदाशिव पाटिल का निधन। वे भारत के लिए केवल एक टेस्ट मैच खले थे और 1952 और 1964 के दौरान 36 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। उन्होंने 1952-53 सत्र के दौरान महाराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था और 1955 में ब्रेबोर्न स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका एकमात्र टेस्ट डेब्यू था।


      जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन

      सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश का निधन, उन्हें बड़े स्तर पर गुलामी और बंधुआ मजदूरी के खिलाफ अपने काम के लिए जाना जाता था। अग्निवेश को 1977 में हरियाणा विधानसभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे और 1979 में शिक्षा कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया था। अग्निवेश 2004-2014 के दौरान आर्य समाज विश्व परिषद (World Council of Arya Samaj) के अध्यक्ष रहे थे, जो आर्य समाज का सर्वोच्च निकाय है। 

      राजस्थान सरकार ने अपने MSME पारिस्थितिकी तंत्र के लिए सिडबी के साथ की साझेदारी 

      राजस्थान सरकार ने राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India-SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन राज्य सरकार को बेहतर जानकारी और एमएसएमई की समस्याओं के लिए बेहतर समाधान प्रदान करने में मदद करेगा।

      विश्व रोगी सुरक्षा दिवस: 17 सितंबर

      World Patient Safety Day: रोगी सुरक्षा के बारे दुनिया भर में लोगों को जागरूक करने तथा रोगी सुरक्षा के बारे में समन्वय और कार्रवाई के साथ-साथ वैश्विक समझ बढ़ाने के लिए 17 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 का विषय है: Health Worker Safety: A Priority for Patient Safety.

       

      टाइटन-SBI ने भारत की पहली कांटेक्टलैस पेमेंट घड़ी "टाइटन पे" की लॉन्च

      टाइटन कंपनी ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर भारत की पहली संपर्क रहित पेमेंट घड़ी “Titan Pay” लॉन्च की है। एसबीआई खाताधारक भुगतान करने के लिए टाइटन पे घड़ी को संपर्क रहित भुगतान पीओएस मशीनों पर टैप कर सकते हैं। यह YONO SBI द्वारा संचालित है।

      OECD ने वित्त वर्ष 21 में भारत की जीडीपी में -10.2% की गिरावट की जताई संभावना

      अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Cooperation and Development-OECD) ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में -10.2% गिरावट की संभावना जताई है। हालंकि पेरिस स्थित ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 10.7% की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है।

      वर्चुली आयोजित की गई G-20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय की बैठक

      सऊदी अरब के सुल्तान की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से G-20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय बैठक (Environment Ministerial Meetingआयोजित की गई। इस बैठक में केंद्रीय पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।


      -------------------------------
      फिमिसिनो एयरपोर्ट बना "5-Star COVID-19” रेटिंग पाने वाला बना दुनिया का पहला एयरपोर्टन

      इटली का रोम स्थित फिमिसिनो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (FCO), U.K.-आधारित एयरपोर्ट और एयरलाइन सर्विस फर्म Skytrax से “COVID-19 5-star airport rating” पाने वाला दुनिया का पहला एयरपोर्ट बन गया है। इटली के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे FCO को लियोनार्डो दा विंची इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।


      एस जयशंकर ने की IBSA के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता

      विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से IBSA के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, भारतब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्‍यापक सुधारों की गति तेज करने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के प्रयास सुदृढ़ करने पर बल दिया दिया। मंत्रियों ने ग्लोबल साउथ के साझा प्रयास के रूप में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधार पर IBSA संयुक्त मंत्रिस्तरीय वक्तव्य को अपनाया।


      UBS सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष-2021 में भारत की जीडीपी -8.6% रहने का जताया अनुमान

      UBS सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की GDP में  -8.6% गिरावट अनुमान लगाया है। (इससे पहले यह -5.8% था)। हालाँकि UBS सिक्योरिटीज ने अगले वित्त वर्ष यानि FY22 में भारत की GDP में 10% की दर से बढ़ने की संभावना जताई है। यूबीएस सिक्योरिटीज एक चीनी निवेश बैंक और ब्रोकरेज फर्म है जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्थित है।


      माली गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति मौसा त्रोरे का निधन

      माली गणराज्य में 1968 से 1991 तक सत्ता में रहने वाले पूर्व राष्ट्रपति जनरल मौसा त्रोरे (Moussa Traore) का निधन। उनका जन्म 1936 में कायेस, माली में हुआ था। वह एक पूर्व सैन्य नेता थे, जिन्होंने सैन्य तख्तापलट करते हुए, मोडिबो कीता (जिन्हें ‘father of independence’ के नाम से जाना जाता है) से जबरन शासन संभाला था। हालांकि, उन्हें भी मार्च 1991 में, हुए जबरदस्त विरोध प्रदर्शनों के बाद एक सैन्य तख्तापलट का सामना करना पड़ा था।



      उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया चौथे वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

      उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने “Emerging Opportunities for Ayurveda during Pandemic” के विषय पर वचुली आयजित वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन के 4 वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य आयुर्वेद प्रतिरक्षा मॉडल को वैश्विक स्तर पर ‘Health as One’ और ‘Immunity through Ayurveda’ नाम के समाधान के रूप में प्रदर्शित करना है।


      ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को बनाया को अपना ब्रांड एम्बेसेडर

      ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस साझेदारी के बाद रैना को ब्रांड के आगामी क्रिकेट अभियानों देखा जाएगा, जहां वे विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 9stacks को बढ़ावा देने के लिए प्रचार करेंगे।


      वर्ल्ड बम्बू डे अथवा विश्व बांस दिवस: 18 सितंबर 

       

      World Bamboo Day : हर साल 18 सितंबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड बम्बू डे अथवा विश्व बांस दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन बांस के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोजमर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। WBD 2020 के 11 वें संस्करण की थीम 'BAMBOO Now' है।


      रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर अमिताभ घोष का निधन 

       

      भारतीय रिजर्व बैंक में सबसे कम समय तक काम करने वाले गवर्नर अमिताभ घोष का निधन हो गया। उन्होंने 15 जनवरी, 1985 से 4 फरवरी, 1985 के दौरान 21 दिनों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के 16 वें गवर्नर के रूप में कार्य किया था। यह एक ऐसा समय था जब अमिताभ घोष RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्य कर रहे थे और नए 17 वें आरबीआई गवर्नर आरएन मल्होत्रा को प्रभार सौंपे जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

      राज्यसभा सांसद अशोक गास्ती का निधन

      कर्नाटक से राज्यसभा सांसद अशोक गस्ती (Ashok Gasti) का COVID-19 के कारण निधन। उनका जन्म 1965 में हुआ था और वे कर्नाटक के रायचूर जिले थे। पहली बार उन्होंने जुलाई, 2020 को राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। उन्हें रायचूर जिले में भाजपा को जीत दिलाने का श्रेय दिया जाता है।

      IMD ने जारी किया ग्लोबल स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020

      इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन (SUTD) के साथ मिलकर स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 जारी किया है। स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में कुल 109 शहरों का सर्वेक्षण किया गया है।

      यह सूचकांक आर्थिक और तकनीकी डेटा और वहां नागरिकों की धारणा कि उनके शहर कितने "स्मार्ट" हैं  के आधार पर शहरों को रैंक प्रदान करता है। सूचकांक में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद हेलसिंकी और ज्यूरिख शीर्ष तीन स्मार्ट शहरों के रूप में शामिल हैं। स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में, हैदराबाद भारतीय शहरों में शीर्ष स्थान पर रहा, जिसे 85 वें स्थान पर रखा गया है। स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में भारतीय शहरों की रैंकिंग में महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है।


      -------------------------------
      ICICI  होम फाइनेंस ने "अपना घर ड्रीमज" होम लोन योजना का किया शुभारंभ

      आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने दिल्ली के अनधिकृत क्षेत्र के कुशल मजदूरों जैसे इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, पेंटर, किराना स्टोर मालिकों आदि के लिए नई होम लोन योजना "अपना घर ड्रीमज" की शुरूआत की है।

      अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस: 18 सितंबर

      International Equal Pay Day: इस बार 18 सितंबर 2020 को पहली बार वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन (Equal Pay International Coalition-EPIC) पहले अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस के अवसर पर, और वैश्विक COVID-19 महामारी के इस कठिन दौर में, समान  सभी श्रम बाजार नेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक वर्चुली वैश्विक कॉल टू एक्शन की मेजबानी करेगा।


      कर्नाटक सरकार ने “Arthika Spandana” ऋण वितरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

      कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बी.एस. येदियुरप्पा ने विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये के ऋण को वितरित करने के लिए “Arthika Spandana” कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस योजना के तहत, कृषि क्षेत्र में 15,300 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा, जबकि गैर-कृषि क्षेत्र के लिए 24,000 करोड़ रुपये की राशि रखी जाएगी।


      -------------------------------
      मेक्सिको SDG के लिए सॉवरेन बॉन्ड जारी करने वाला बना दुनिया का पहला देश

      संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों से संबंधित राष्ट्रि‍क बॉण्ड (sovereign bond) जारी करने वाला मेक्सिको दुनिया का पहला देश बन गया है। इसने इस बॉन्ड्स के जरिए 750 मिलियन EUR ($ 890 मिलियन) जुटाए हैं। एसडीजी बांड सितंबर 2027 में मेच्यूर होगा और 1.603% की मेच्यूरिटी दर और 1.350% की कूपन दर के से बढ़ेगा है। यह नया बॉन्ड मेक्सिको के नए "SDG सॉवरेन बॉन्ड फ्रेमवर्क" के तहत जारी किया गया है, जिसे फरवरी में French investment bank Natixis के साथ साझेदारी में जारी किया गया था।


      इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 की हुई घोषणा

      देश भर में लोगों की खुशहाली के लिए क्या जरुरी है, खुशहाली पर COVID-19 का प्रभाव, और विचारशील नेताओं की अंतर्दृष्टि के आधार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाली पहली ऑल इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 जारी की गई है। यह अध्ययन प्रोफेसर राजेश के पिलानिया द्वारा मार्च और जुलाई 2020 के दौरान 16,950 लोगों के साथ किए राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण पर आधारित है।

      जाने-माने आयुर्वेद चिकित्सक पीआर कृष्णकुमार का निधन

      तमिलनाडु के प्रमुख भारतीय आयुर्वेद चिकित्सक पीआर कृष्णकुमार का निधन। वह प्रतिष्ठित कोयम्बटूर आर्य वैद्य फार्मेसी (एवीपी) के संस्थापक और प्रबंध निदेशक होने के साथ-साथ कोयम्बटूर के प्रसिद्ध अविनाशिलिंगम विश्वविद्यालय के कुलपति भी थे। भारत सरकार ने उन्हें चिकित्सा में दिए उनके योगदान के लिए वर्ष 2009 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।


      विश्व जल निगरानी दिवस: 18 सितंबर 

      वर्ष 2003 से 18 सितंबर को विश्व स्तर पर World Water Monitoring Day यानि विश्व जल निगरानी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में जल की निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में लोगों की जागरूकता और भागीदारी को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व जल निगरानी दिवस स्थानीय नदियों और नहरों अन्य जल निकायों की स्थिति की निगरानी के लिए सभी उम्र के लोगों को एक साथ लाता है। इस वर्ष के विश्व जल निगरानी दिवस 2020 का विषय ‘Solve Water’ है।


      अरुंधति रॉय ने लिखी “Azadi: Freedom. Fascism. Fiction” शीर्षक पुस्तक

      अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई “Azadi: Freedom. Fascism. Fiction” शीर्षक नई पुस्तक को पेंगुइन बुक्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस नॉनफिक्शन बुक में निबंधों का एक संग्रह है जो बढ़ती अधिनायकवाद की दुनिया में स्वतंत्रता का अर्थ बतलाती है। इसके निबंध संग्रह में भाषा की भूमिकाओं और COVID-19 के कारण वैश्विक महामारी के बीच वैकल्पिक काल्पनिक भूमिकाएं शामिल हैं।


      ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 10 वीं बैठक

      राष्ट्रीय सुरक्षा पर ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की 10 वीं बैठक वर्चुली आयोजित की गई। एनएसए की 10 वीं बैठक ब्रिक्स के वर्तमान अध्यक्ष रूस द्वारा आयोजित की गई । राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) समूह के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

      --------------------------------------------------

      मार्गरेट एटवुड को 2020 डेटन साहित्यिक शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित

      मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood) ने 2020 डेटन लिटरेरी पीस प्राइज लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता है। यह पुरस्कार शांति, सामाजिक न्याय और वैश्विक समझ को बढ़ावा देने के लिए साहित्य की शक्ति को चिन्हित करने के लिए दिया जाता है। रिचर्ड सी. होलब्रुक डिस्ट्रिक्टेड अचीवमेंट अवार्ड का नाम दिवंगत अमेरिकी राजनयिक के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1995 के बोस्नियाई शांति समझौते की अगुवाई की थी।


      गुजरात सरकार ने शुरू की मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना

      गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है। यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी। MMUY के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा। इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50,000 ऐसे समूह बनाए जाएंगे।

      दिग्गज तमिल निर्देशक बाबू सिवान का निधन

      तमिल निर्देशक बाबू सिवान का निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत निर्देशक धारणा के साथ की थी, जिन्होंने विजय के साथ गिली और कुरवी जैसी फिल्मों में काम किया। बाद में, उन्होंने 2009 में वेटटाइकरन के साथ अपना निर्देशन किया। यह उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में से शुमार थी।


      नरेंद्र सिंह तोमर ने संभाला FPI मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

      केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। उन्हें अतिरिक्त प्रभार हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत तत्काल प्रभाव से केंद्रीय मंत्री परिषद से हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद सौंपा गया है।

      उदित सिंघल को यूएन की 2020 क्लास ऑफ 17 यंग लीडर्स की सूची में किया गया शामिल

      भारतीय युवा उदित सिंघल को सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) के 2020 क्लास ऑफ 17 यंग लीडर्स के लिए चुना किया गया है। उन्हें 2020 के युवा लीडर्स की सूची में रखा गया है जो सतत विकास लक्ष्यों को प्रोत्साहित करते हैं।

      -------------------------------
      कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए आयुष-WCD मंत्रालय ने किया समझौता

      पोषण अभियान के तहत कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए आयुष मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Women and Child Development) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू के अंतर्गत देश में कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए समय पर खरे उतरे और वैज्ञानिक रुप से सिद्ध आयुष आधारित समाधानों पर काम किया जाएगा।


      भारतीय रेलवे द्वारा मनाया जा रहा है ''स्वच्छता पखवाड़ा'' 

      भारतीय रेलवे 16 से 30 सितंबर 2020 तक 'स्वच्छता पखवाड़ा' मना रहा है। पखवाड़े के उद्घाटन दिवस पर सभी जोनल रेलवे मुख्यालयों, मंडल कार्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों में रेलवे कर्मचारियों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया। पखवारा के दौरान, प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन पर विशेष ध्यान देते हुए स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों, कॉलोनियों और अन्य रेलवे प्रतिष्ठानों की व्यापक साफ-सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।


      HOCL को उसके सभी उत्पादों के लिए मिला ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स सर्टिफिकेशन 

      रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजानिक उपक्रम हिंदुस्तान ऑर्गेनिक केमिकल्स लिमिटेड (HOCL) को उसके सभी उत्पादों के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स-BIS प्रमाणन प्रदान किया गया है। HOCL अपनी स्थापना के बाद से रसायन के निर्माण में अग्रणी रहा है। यह कंपनी एक या दूसरे तरीके से भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन एवं उसका कार्यान्वयन कर रही है। यह रसायन उद्योग की शीर्ष इकाई है, जिसकी केरल के कोच्चि में विनिर्माण इकाई है।

      अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस 2020: 19 सितंबर

      International Coastal Cleanup Day: अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस पारंपरिक रूप से सितंबर के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। वर्ष 2020 में इस दिन को 19 सितंबर को मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस 2020 की थीम: “Achieving a trash-free Coastline".


      पहला अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस 1986 में मनाया गया था। इस अभियान का उद्देश्य आम जनता के बीच समुद्र तटों का सम्मान करने और हमारे पर्यावरण की सुरक्षा करने की भावना को जागृत करना था। इस कार्यक्रम का लक्ष्य आम जनता में समुद्र तटों को साफ़ रखने और ‘सिटी ऑफ़ डेस्टिंग - वैज़ाग’ को एक स्वच्छ शहर बनाने के जीवीएमसी के नेक प्रयासों का समर्थन करना भी था।


      राष्ट्रपति ने उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन पर विज़िटर सम्मेलन का किया उद्घाटन

      राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन पर विज़िटर सम्मेलन का वर्चुली उद्घाटन किया। सत्र के दौरान, राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य समावेश और उत्कृष्टता के दोहरे उद्देश्यों को प्राप्त करके 21 वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करना है। यह सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज विकसित करने की दृष्टि भी निर्धारित करता है।


      बराक ओबामा ने की अपने संस्मरण के पहले खंड “A Promised Land” को जारी करने की घोषणा

      पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के संस्मरण के पहले संस्करण “A Promised Land” को जारी करने की घोषणा की है।" 768 पन्नों की इस किताब को पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित किया गया है और इसे 17 नवंबर, 2020 को 25 भाषाओं में जारी किया जाएगा।


       

      भारत के आठ सागर तटों को "ब्लू फ्लैग अंतरराष्ट्रीय ईको लेबल" दिए जाने की गई सिफारिश 

      पहली बार भारत के आठ सागर तटों की प्रतिष्ठित "अंतरराष्ट्रीय ईको लेबल ब्लू फ्लैग प्रमाणपत्र" के लिए सिफारिश की गई है। इन समुद्र तटों का चयन प्रख्यात पर्यावरणविदों और वैज्ञानिकों से बना एक स्वतंत्र राष्ट्रीय जूरी द्वारा किया गया था। यह घोषणा केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 18 सितंबर को आयोजित एक आभासी कार्यक्रम के दौरान की।

      क्या है ब्लू फ्लैग प्रमाणीकरण?

      • ब्लू फ्लैग प्रमाण पत्र फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन, डेनमार्क द्वारा दिया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इको-लेबल है।
      • "ब्लू फ्लैग सागर तट" विश्व के सबसे स्वच्छ सागर तट माने जाते हैं।

      विश्व अल्जाइमर दिवस: 21 सितंबर

      World Alzheimer’s Day: प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य अल्जाइमर रोग और इससे संबंधित भ्रांतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व अल्जाइमर दिवस 2020 का विषय ‘Let’s talk about dementia’ है। विश्व अल्जाइमर दिवस की शुरुआत 21 सितंबर 1994 को एडिनबर्ग में 10 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ADI के वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान की गई थी।

      अल्जाइमर रोग के बारे में:

      अल्जाइमर एक मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति धीरे-धीरे अपनी याददाश्त खोने लगता है। इस बीमारी में व्यक्ति छोटी से छोटी बात को भी याद नहीं रख पाता है। जब यह बीमारी अत्यधिक बढ़ जाती है तो व्यक्ति को लोगों के चेहरे तक याद नहीं रहते हैं। अभी तक इस बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं मिला है।

      -----------------------------
      पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा सांसद के रूप में ली शपथ

      भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने कर्नाटक से राज्य सभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। 1996 से यह पहला मौका है जब JD (S) नेता उच्च सदन के सदस्य बने है। श्री देवेगौड़ा 1 जून 1996 से 21 अप्रैल 1997 तक भारत के 11 वें प्रधानमंत्री थे। इसके अलावा उन्होंने 1994 से 1996 तक कर्नाटक के मुख्मंयत्री के रूप में भी कार्य किया है।

       

       

      अनिल धस्माना बने एनटीआरओ के नए प्रमुख

      पूर्व रिसर्च और एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख अनिल धस्माना को राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (National Technical Research Organisation) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। धस्माना खुफिया विभाग के पूर्व अधिकारी सतीश झा की जगह लेंगे


       

       

      पीएम मोदी ने चिकित्सा शिक्षा के लिए जीता IG नोबेल पुरस्कार 2020

      प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को चिकित्सा शिक्षा के लिए वर्ष 2020 के IG नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। संस्था के मुताबिक उन्हें "COVID-19 महामारी के जरिए दुनिया को सीख देने कि वैज्ञानिकों के अलावा राजनेता भी लोगों के जीवन को बचाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं", के लिए सम्मानित करने के लिए चुना गया।

      पीएम मोदी IG नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने परमाणु परीक्षण के बाद शांति की वकालत करने के लिए संयुक्त रूप से पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के साथ आईजी नोबेल शांति पुरस्कार जीता।

      नेपाल के महान पर्वतारोही आंग रीता शेरपा का निधन

      माउंट एवरेस्ट पर 10 बार चढ़ने वाले पहले व्यक्ति नेपाल के आंग रीता शेरपा (Ang Rita Sherpa) का निधन। उन्होंने 1983 से 1996 के बीच दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर कई बार फतेह की है और बिना ऑक्सीजन सिलेंडर भी। इसलिए उन्हें अपने चढ़ाई कौशल के लिए “snow leopard” के नाम से भी जाना जाता था।


       

      एचडीएफसी बैंक ने की वीडियो KYC सुविधा की शुरुआत 

      एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए वीडियो KYC (Know Your Customer) सुविधा की शुरूआत की है। सहमति-आधारित वीडियो केवाईसी सुविधा एक सकुशल और सुरक्षित माहौल में खाता खोलने की प्रक्रिया के दौरान संभावित ग्राहक की पहचान प्रमणित करने का एक वैकल्पिक तरीका है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के निर्देशों के अनुसार, वीडियो केवाईसी पूरा होने पर यह केवाईसी के बराबर है और ग्राहक इसके बाद सभी वित्तीय / बैंकिंग उत्पादों के लिए योग्य होंगे।


      नोवाक जोकोविच ने जीता 2020 इटालियन ओपन खिताब 

      नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन (Diego Schwartzman) को 7-6, 5-3 से हराकर साल 2020 मेन्स सिंगल इटालियन ओपन खिताब और अपना करियर पांचवां रोम खिताब अपने नाम किया है। वहीँ विमेंस सिंगल में, सिमोना हालेप (Simona Halep) ने चैंपियन कैरोलिना प्लिस्कोवा (Karolina Pliskova) को 6-0, 2-1 से हराकर अपना पहला इटालियन ओपन खिताब जीता।

       

      विजेताओं की सूची:

      Category

      Name of the Sportsperson

      Men’s Single

      Novak Djokovic

      Women’s Single

      Simona Halep

      Men’s Double

      Marcel Granollers and Horacio Zeballos

      Women’s Double

      Hsieh Su-wei and Barbora Strýcová



       

      अंतर्राष्ट्रीय रेड पांडा दिवस 2020: 19 सितंबर 2020

      International Red Panda Day: हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को लाल पांडाओं के संरक्षण के मुद्दों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने और समर्थन देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय रेड पांडा दिवस (IRPD) मनाया जाता है। वर्ष 2020 में, IRPD को 19 सितंबर 2020 को मनाया गया। इस दिन की शुरुआत साल 2010 में रेड पांडा नेटवर्क द्वारा की गई थी। 18 सितंबर 2010 को पहला अंतरराष्ट्रीय रेड पांडा दिवस मनाया गया था।


       लाल पांडाओं के बारे में:

      लाल पांडा की दो अलग-अलग प्रजातियां हैं, इसमें पहली Ailurus fulgens जिसे आमतौर पर हिमालयन रेड पांडा के नाम से जाना जाता है, जबकि दूसरी Ailurus fulgens styani है, जिसे आमतौर पर चाइनीज रेड पांडा के नाम से जाना जाता है, ये ज्यादातर पूर्वी हिमालयी क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिमी चीन में पाए जाते हैं। आनुवंशिक रूप से लाल पांडा मासाहारी प्रजाति से संबंधित हैं, लेकिन वे ज्यादातर बांस की शाखा, मशरूम आदि सहित पक्षियों, अंडों और कीड़ों को भी खाते हैं। इन लाल पांडाओं की औसत उम्र 23 साल होती है और मादा पांडा 12 साल की उम्र के बाद प्रजनन करना बंद कर देती हैं।


      फेस्टिवल “Destination North East-2020” के लोगो और गाने का हुआ अनावरण

      केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फेस्टिवल “Destination North East-2020” (The Emerging Delightful Destinations) के लोगो और गीत का अनावरण किया। गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इस चार दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन 27 सितंबर, 2020 को औपचारिक रूप से किया जाना है।


       

      पूर्व कनाडाई पीएम जॉन टर्नर का निधन

      कनाडा के पूर्व प्रधान मंत्री जॉन टर्नर (John Turner) का निधन। उन्होंने 1984 में केवल 79 दिनों के लिए प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था, जो कनाडा के इतिहास में प्रधानमंत्री के रूप में दूसरा सबसे छोटा कार्यकाल है। उनका जन्म 7 जून 1929 को रिचमंड, इंग्लैंड में हुआ था।


       

      भारत ने मालदीव के साथ मिलकर शुरू की पहली सीधी कार्गो फेरी सेवा

      भारत और मालदीव द्वारा दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए 21 सितंबर 2020 को पहली बार सीधी कार्गो फेरी सेवा की शुरूआत की गई है। मालवाहक नौका सेवा मालदीव के कुलधुहुफुशी और माले बंदरगाहों को भारत के तूतीकोरिन और कोचीन बंदरगाहों के साथ जोड़ेगी।



      HCL और Google क्लाउड ने HCL के एक्टियन के लिए की साझेदारी का विस्तार करने की घोषणा 

      एचसीएल टेक्नोलॉजीज और गूगल क्लाउड ने एचसीएल के एक्टियन पोर्टफोलियो, एक्टियन एवलांच को गूगल क्लाउड पर लाने के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी के विस्तार की घोषणा की है। एक्टियन एवलांच एक हाई-परफॉर्मेंस हाइब्रिड क्लाउड डेटा वेयरहाउस है, जिसे एंटरप्राइज के सबसे ज्यादा डिमांडिंग ऑपरेशनल एनालिटिक्स वर्कलोड को पावर देने के लिए विकसित किया गया है। एक्टियन एवलांच, Google क्लाउड के एंथोस एप्लिकेशन प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाने वाले हाइब्रिड क्लाउड के माध्यम से, Google क्लाउड पर IBM Netezza और Oracle Exadata सहित पुराने डेटा वेयरहाउस को स्थानांतरित करने के लिए एक आसान रास्ता प्रदान करता है।


      -------------------------------
      पीएम मोदी ने बिहार में "घर तक फाइबर" योजना का किया शुभारंभ

      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में नौ राजमार्ग परियोजनाओं और ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं का शुभारंभ किया। ऑप्टिकल फाइबर सेवाएं "घर तक फाइबर" योजना के तहत प्रदान की जा रही हैं। इन सेवाओं को कॉमन सर्विस सेंटर के संयुक्त प्रयासों के साथ निष्पादित किया जाना है।

      इस परियोजना को “घर तक फाइबर” योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा क्रिन्यान्वित किया जाना है। यह परियोजना राज्य के 45,945 गांवों को जोड़ेगी और इस प्रकार डिजिटल क्रांति को बिहार के कोने-कोने तक पहुंचाएगी।


       

      जम्मू-कश्मीर में नेशनल जेनेरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम का हुआ लॉन्च 

      जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए नेशनल जेनरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम लॉन्च किया। इस सिस्टम को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विभिन्न प्रकारों और विविधताओं को संबोधित करने के लिए विकसित किया गया था, जो राज्यों में स्वरूपों, भाषाओं, प्रक्रियाओं और सूत्रों के आधार पर प्रबल होती है।

      सॉफ्टवेयर प्रवर्तन एजेंसियों और आम आदमी दोनों के लिए सूचना और डेटा तक "कहीं भी पहुंच" को सक्षम बनाएगा। यह प्रणाली अब तक तीन राज्यों पंजाब, राजस्थान और महाराष्ट्र में अपनाई जा चुकी है। साथ ही छह और राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जैसे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गोवा, बिहार, मणिपुर, झारखंड और मिजोरम प्रणाली अपनाने की ओर बढ़ रहे हैं। नेशनल जेनरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम को डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड्स आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया था।


      असम म्यूजिशियन बिभुरंजन चौधरी का निधन

      असम के जाने-माने संगीतकार बिभुरंजन चौधरी का निधन। संगीत निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म 1987 में ''Sutrapat'' और 2017 में आखिरी फिल्म ''Aei Maatite'' थी। उन्होंने कई दशकों तक अपने करियर में कई टीवी धारावाहिकों, मंच नाटकों और रेडियो प्रस्तुतियों के लिए संगीत भी दिया था।


      अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस: 23 सितंबर

      International Day of Sign Languages: हर साल 23 सितंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन सांकेतिक भाषाओं  (साइन लैंग्वेज) के बारे  में जागरूकता बढ़ाने और सांकेतिक भाषाओं की स्थिति को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, सितंबर के पुरे अंतिम सप्ताह को International Week of the Deaf यानि अंतर्राष्ट्रीय बधिरता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

      वर्ष 2020 के अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस की थीम है “Sign Languages are for Everyone!”


      विश्व राइनो दिवस: 22 सितंबर

      World Rhino Day: हर साल 22 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व राइनो दिवस मनाया जाता है। यह विशेष दिन राइनो से-संबंधित संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, चिड़ियाघरों और इसके सदस्यों को अपने स्वयं के अनूठे तरीकों से राइनो को मनाने का अवसर प्रदान करता है। यह दिन गैंडों की सभी पाँच मौजूदा प्रजातियों के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, ये पाँच प्रजातियां हैं:-

      • Black Rhino
      • White Rhino
      • Greater one-horned Rhino
      • Sumatran Rhino
      • Javan Rhinos

       

      मशहूर शेफ विकास खन्ना ने लिखी “Kitchens of Gratitude” टाइटल बुक

      जाने-माने शेफ विकास खन्ना ने “Kitchens of Gratitude” टाइटल पुस्तक लिखी है जिसमें उन्होंने अपनी खाने-खिलाने की पहल फीड इंडिया के बारे में लिखा है। फीड इंडिया पहल दुनिया के सबसे बड़े फूड ड्राइव में से एक है, जो भखे-लोगों को भोजन परोसने की एक पहल है। यह पुस्तक 2021 में जारी की जाएगी। साथ ही उन्हें इस पहल के लिए अक्टूबर में 2020 एशिया गेम चेंजर अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

      भारतीय नौसेना ने रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के साथ मिलकर शुरू किया पैसेज अभ्यास

      भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (RAN) के बीच पूर्वी हिंद महासागर रीजन में नौसैनिक अभ्यास (Passage Exercise) आरंभ हो गया है। इस अभ्यास में ऑस्ट्रेलियाई की ओर से HMAS होबार्ट और भारतीय नौसेना की ओर से सह्याद्री और कर्मुक पोत शामिल होंगे।

      पूर्व क्रिकेटर ऐश बार्टी ने जीती गोल्फ क्लब चैंपियनशिप

      विश्व में टॉप रैंकिंग पर काबिज महिला टेनिस संघ (Women's Tennis Association) की खिलाड़ी और पूर्व पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी एशले बार्टी ने  ब्रुकवाटर गोल्फ क्लब महिला चैंपियनशिप जीतकर अपने खिताबों की सूची में एक और उपलब्धि जोड़ ली है।


       

      मराठी एवं हिंदी फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री आशालता वाबगांवकर का निधन

      मराठी, हिंदी फिल्म और जानी-मानी थिएटर अभिनेत्री आशालता वाबगांवकर का निधन। उन्होंने कई मराठी फिल्मों और नाटकों में अभिनय किया। बॉलीवुड में, उन्होंने 'अपना पराये''वो सात दिन''नमक हलाल', 'ज़ंजीर' जैसी हिट फ़िल्मों में अभिनय किया।


      डॉ. हर्षवर्धन ने की 'आरोग्य मंथन' 2.0 की अध्यक्षता

      केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) की दूसरी वर्षगांठ के अवसर आयोजित 'आरोग्य मंथन' 2.0 की अध्यक्षता की। आयोजन के दौरान, उन्होंने PM-JAY के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए आयुष्मान भारत PMJAY स्टार्ट-अप ग्रैंड चैलेंज के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।


      कर्नल डॉ. गिरिजा मुंगली को एएफसी टास्क फोर्स में किया गया शामिल

      रिटायर कर्नल डॉ. गिरिजा शंकर मुंगाली को सात सदस्यीय एशियाई फुटबॉल परिसंघ की टास्क फोर्स का सदस्य नियुक्त किया गया है। टास्कफोर्स एशिया और ऑस्ट्रेलिया के फुटबॉल क्लबों को विनियमित करेगी। वह वर्तमान में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation) की क्लब लाइसेंसिंग समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

      गूगल पे ने टोकनाइजेशन के साथ कार्ड-आधारित भुगतान के लिए वीज़ा के साथ की साझेदारी 

      गूगल पे ने अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन (tokenization) के रोलआउट के लिए VISA के साथ साझेदारी की है जो यूजर्स को सुरक्षित रूप से अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करने में सक्षम बनाएगा। Google पे उपयोगकर्ता टोकन के माध्यम से अपने फोन से जुड़े सुरक्षित डिजिटल टोकन के माध्यम से अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विवरण को संपर्क रहित डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।


       

      ITBP ने एडवेंचर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ किया समझौता

      उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने राज्य की टिहरी झील में एडवेंचर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।


       

      CCI ने एपीआई होल्डिंग्स द्वारा Medlife के 100% इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को दी मंजूरी 

      भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (API Holding) द्वारा मेडीलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (“Medlife”) के 100% इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। इसने प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत मेडलाइफर्स के शेयरधारकों द्वारा एपीआई होल्डिंग्स की 19.59% इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण को भी मंजूरी दी है।


      अक्टूबर में प्रकाशित होगी रोमिला थापर द्वारा लिखित “Voices of Dissent” नई बुक 

      इतिहासकार रोमिला थापर द्वारा लिखी गई “Voices of Dissent”  नामक एक नई पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया और सीगल बुक्स द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित की जाएगी। इस पुस्तक को अक्टूबर 2020 में प्रकाशित किया जाना है। यह पुस्तक एक ऐतिहासिक निबंध है जो नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ भारत में हालिया विरोध पर केंद्रित होने के साथ-साथ इसकी अभिव्यक्ति और इसके रूपों पर सार्वजनिक प्रतिक्रिया सहित असंतोष के बारे बताती है।


      एचडीएफसी लाइफ और यस बैंक ने बीमा पॉलिसी बेचने के लिए की साझेदारी 

      एचडीएफसी (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन) लाइफ और यस बैंक ने एक कॉर्पोरेट एजेंसी व्यवस्था (CA) के लिए साझेदारी की है। इस व्यवस्था के तहत, एचडीएफसी लाइफ यस बैंक के ग्राहकों को बीमा उत्पादों की एक व्यापक रेंज प्रदान करेगा।

      एचडीएफसी लाइफ के जीवन बीमा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला में सुरक्षा, बचत और निवेशसेवानिवृत्ति और गंभीर बीमारी जैसे समाधान शामिल हैं। यह पूरे देश में फैली हुई यस बैंक की शाखाओं के माध्यम से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।


       

      डीआरडीओ द्वारा ओडिशा से अभ्यास का सफल परिक्षण

      रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के अंतरिम टेस्ट रेंज, बालासोर से ABHYAS, एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल उड़ान परीक्षण किया है. ABHYAS का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है. ABHYAS को DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है.


      RBI ने एके दीक्षित को PMC बैंक का नया प्रशासक नियुक्त किया

      भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एके दीक्षित (यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व महाप्रबंधक), को पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक का नया प्रशासक नियुक्त किया है. उन्होंने जेबी भोरिया का स्थान लिया है, जिन्होंने स्वास्थ्य कारणों से बैंक के प्रशासक के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दिया है. सितंबर 2019 में, RBI ने PMC बैंक में धोखाधड़ी और वित्तीय अनियमितताओं के कारण PMC बैंक के बोर्ड को अलग कर दिया था.

      पूर्व विद्रोही नेता इश्माएल तोरोमा बने बोगेनविल के राष्ट्रपति 

      पूर्व विद्रोही सैन्य कमांडर, इश्माएल तोरोमा को पापुआ न्यू गिनी के एक स्वायत्त क्षेत्र, बोगेनविल के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है. नवंबर 2019 में पापुआ न्यू गिनी से बोगेनविल के अलग होने के लिए भारी मतदान के बाद यह पहला आम चुनाव था. बोगेनविल दक्षिण प्रशांत में एक खनिज युक्त और हरे-भरे द्वीपों का समूह है।

      भारत की ख़ुशी चिंदालिया बनी UNEP की क्षेत्रीय एंबेसडर 

      17 वर्षीय ख़ुशी चिंदालिया को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) टुंजा इको-जेनरेशन (Tunza Eco-Generation) द्वारा भारत के क्षेत्रीय राजदूत (Regional Ambassador) के रूप में नियुक्त किया गया है. अपनी नई भूमिका में, ख़ुशी जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के महत्व तथा पर्यावरण खजाने की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाएगी। वह फरवरी 2021 तक विभिन्न पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रमों पर TEG के साथ काम करेगी.।

      आईसीएआर की राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना द्वारा ‘कृतज्ञ’ हैकाथॉन

      भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (NAHEP) के अंतर्गत “कृतज्ञ (KRITAGYA)” नामक हैकाथॉन की योजना बनाई गई है. यह हैकथॉन महिला अनुकूल उपकरणों पर विशेष जोर देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में मशीनीकरण को बढ़ाने के लिए संभावित प्रौद्योगिकी समाधान को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया है. देश भर के किसी भी विश्वविद्यालय / तकनीकी संस्थान के छात्र, संकाय और नवप्रवर्तक / उद्यमी, समूह बनाकर इस कार्यक्रम में आवेदन कर भाग ले सकते हैं.।


      केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मनाया 46 वां स्थापना दिवस

      केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपना 46वां स्थापना दिवस मनाया. देश में पर्यावरण संबंधी शोध, निगरानी, ​​विनियमन और प्रवर्तन के लिए केंद्र सरकार के तकनीकी अंग के रूप में 23 सितंबर, 1974 को जल (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम,1974 के अंतर्गत CPCB को स्थापित किया गया था.

      बॉलीवुड अभिनेता भूपेश पंड्या का निधन

      थिएटर व्यक्तित्व और बॉलीवुड अभिनेता भूपेश पंड्या, जो आयुष्मान खुराना की पहली फिल्म 'विक्की डोनर' में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं, का निधन हो गया है. वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) के पूर्व छात्र थे.


      रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन 

      केंद्रीय रेल राज्य मंत्री, सुरेश अंगड़ी का कोरोनोवायरस रोग से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया है। वह कोरोनोवायरस के कारण मरने वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल के पहले सदस्य हैं। सुरेश अंगड़ी कर्नाटक के बेलगावी निर्वाचन क्षेत्र से चार बार लोकसभा सांसद थे। वे 2004, 2014 और 2019 में चुने गए थे।

      पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डीन जोन्स का निधन

      पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और प्रसिद्ध कमन्टेटर, डीन जोन्स का निधन हुआ। उन्होंने अपनी शुरुआत 1984 में वेस्टइंडीज में एक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए की थी. उन्होंने कमेंट्री में जाने से पहले 1984 से 1994 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट और 164 वनडे खेले। उन्होंने लगभग 9500 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए।

       

      टाइम मैगजीन के 2020 की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम मोदी

      टाइम मैगज़ीन ने टाइम 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची 2020 जारी की है. भारतीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी इस सूची में एकमात्र राजनेता हैं. 2014 में सत्ता में आने के बाद उन्हें इसके लिए चौथी बार नामित किया गया है. सूची में पांच श्रेणियों में लोगों का नाम दिया गया है: पायनियर्स, कलाकार, नेता, टाइटन्स, आइकन.


      -------------------------------
      जैवप्रौद्योगिकी विभाग ने क्लीनिकल ट्रायल रिसर्च के लिए कार्यक्रम शुरू किया 

      जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने "पड़ोसी देशों में क्लिनिकल परीक्षण अनुसंधान क्षमता को मजबूत करने" के लिए कार्यक्रम शुरू किया है. कार्यक्रम पड़ोसी देशों, और LMIC (लोवंड मिडिल इनकम कंट्री) को कोविड-19 वैक्सीन परीक्षणों के लिए क्षमता बनाने में मदद करेगा. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम और ज्ञान साझा करने के प्रयासों के माध्यम से, भारत सरकार अपने पड़ोसी देशों में विभिन्न तकनीकी क्षमताओं के निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रही है.

      वर्ल्ड मेरीटाइम डे 2020: 24 सितम्बर 

      विश्व समुद्री दिवस (World Maritime Day) 2020 को 24 सितंबर को एक ऑनलाइन कार्यक्रम के रूप में विश्व स्तर पर मनाया गया. विश्व समुद्री दिवस मनाने की सही तारीख व्यक्तिगत सरकारों पर निर्भर है, लेकिन यह आमतौर पर सितंबर में अंतिम सप्ताह के दौरान मनाया जाता है.

      एमी पुरस्कार 2020 की घोषणा 

      COVID-19 के समय में एम्मी अवार्ड्स 2020 से हॉलीवुड के पहले प्रमुख शो की शुरुआत हुई है. इस समारोह की मेजबानी जिमी किमेल द्वारा लॉस एंजिल्स के एक खाली थिएटर में की गई थी, जिसमें दर्शकों में नामांकितों के कटआउट थे।


      एम्मी अवार्ड्स 2020 के विजेताओं की सूची:

      • ड्रामा सीरीज : सक्सेशन 
      • ड्रामा सीरीज में सहायक अभिनेत्री : जूलिया गार्नर, ओज़ार्क 
      • ड्रामा सीरीज में सहायक अभिनेता: बिली क्रुडप, द मोर्निंग शो 
      • ड्रामा सीरीज का उत्कृष्ट निर्देशन: सक्सेशन 
      • ड्रामा सीरीज का उत्कृष्ट लेखन: सक्सेशन 
      • ड्रामा सीरीज में मुख्य अभेनेत्री : ज़ेन्दय, यूफोरिया
      • ड्रामा सीरीज में मुख्य अभिनेता : जेरेमी स्ट्रोंग, सक्सेशन 
      • लिमिटेड सीरीज : वॉचमैन 
      • लिमिटेड सीरीज या मूवी में सहायक अभिनेत्री : उज़ो अडाबा, मिसेज़ अमेरिका 
      • लिमिटेड सीरीज या मूवी में सहायक अभिनेता : याह्या अब्दुल-माटीन II, वॉचमैन 
      • लिमिटेड सीरीज, मूवी या ड्रामेटिक स्पेशल में उत्कृष्ट निर्देशन : अनआर्थोडॉक्स
      • लिमिटेड सीरीज के लिए उत्कृष्ट लेखन : वॉचमैन
      • लिमिटेड सीरीज या मूवी में मुख्य अभिनेता : मार्क रफलो, आई नो थिस मच इस ट्रू 
      • लिमिटेड सीरीज या मूवी में मुख्य अभिनेत्री : रेजिना किंग, वॉचमैन
      • कॉमेडी सीरीज : शिटस क्रीक
      • कॉमेडी सीरीज में सहायक अभिनेत्री : एनी मर्फी, शिटस क्रीक
      • कॉमेडी सीरीज में सहायक अभिनेता : डैनियल लेवी, शिटस क्रीक
      • कॉमेडी सीरीज के लिए उत्कृष्ट निर्देशन : शिटस क्रीक
      • कॉमेडी सीरीज के लिए उत्कृष्ट लेखन : शिटस क्रीक
      • कॉमेडी सीरीज में मुख्य अभिनेता : यूजीन लेवी, शिटस क्रीक
      • कॉमेडी सीरीज में मुख्य अभिनेत्री : कैथरीन ओ'हारा, शिटस क्रीक
      • कम्पटीशन प्रोग्राम : रुपॉलस ड्रैग रेस
      • विविध टॉक सीरीज : लास्ट वीक टुनाइट विथ जॉन ओलिवर 
      • उत्कृष्ट टेलीविज़न मूवी : बैड एजुकेशन 

      एम्मी अवार्ड के विषय में 

      एम्मी अवार्ड, या सिर्फ़ एम्मी, एक अमेरिकी पुरस्कार है जो टेलीविज़न उद्योग में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है. यह पूरे कैलेंडर वर्ष में आयोजित कई वार्षिक कार्यक्रमों में प्रस्तुत किया जाता है, प्रत्येक में टेलीविजन उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में से एक का सम्मान किया जाता है.।

      विश्व फार्मासिस्ट दिवस : 25 सितम्बर

      विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) विश्व स्तर पर प्रतिवर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन स्वास्थ्य सुधार में एक फार्मासिस्ट की भूमिका के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Federation - FIP) की परिषद के साथ इस संगठन की एक पहल थी.

      इस वर्ष का विषय "ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थ (Transforming global health)" है। संगठन प्रतिवर्ष एक अलग विषय की घोषणा करता है ताकि दवा उद्योग में संघ और व्यक्ति विशव भर में लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपने उत्कृष्ट काम का प्रदर्शन करने के लिए राष्ट्रीय अभियान या स्थानीय परियोजनाएं आयोजित कर सकें.

      पीएम मोदी ने 'फिट इंडिया एज एप्रोप्रियेट फिटनेस प्रोटोकॉल' लॉन्च किया 

      प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया संवाद में 'फिट इंडिया एज उपयुक्त फिटनेस प्रोटोकॉल' लॉन्च किया है. ये फिटनेस प्रोटोकॉल, फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य के लिए फिटनेस समर्थक लोगों की मदद से तैयार किया गया हैं. यह तीन आयु वर्गों के लिए तैयार किया गया है जिसमें शामिल हैं:

      • 5-18 वर्ष वर्ग 
      • 18-65 वर्ष वर्ग 
      • 65 से अधिक वर्ष वर्ग 

      फिट इंडिया मूवमेंट की कल्पना और शुरुआत पीएम मोदी द्वारा 29 अगस्त, 2019 को किया गया था. फिट इंडिया संवाद भारत को फिट नेशन बनाने की योजना तैयार करने के लिए देश के नागरिकों को शामिल करने का एक अन्य प्रयास है.


      राजस्थान मुख्यमंत्री ने 'मोक्ष कलश योजना -2020’ को मंजूरी दी

      राजस्थान के मुख्यमंत्री, अशोक गहलोत ने राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की 'मोक्ष कलश योजना-2020' नामक योजना को मंजूरी दी है. इस मोक्ष कलश योजना का उद्देश्य हरिद्वार में गंगा में अपने प्रियजनों की राख को विसर्जित करने के लिए मृतक के परिवार के दो सदस्यों को मुफ्त बस यात्रा की अनुमति देना है.

      MeitY और नीति आयोग करेंगे "RAISE 2020" का आयोजन

      इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और नीति आयोग (NITI Aayog), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), RAISE 2020- 'रिस्पांसिबल एआई फॉर सोशल एम्पावरमेंट 2020' पर 5-9 अक्टूबर, 2020 तक एक शिखर सम्मलेन का आयोजन करेंगे. RAISE 2020 विचारों का आदान-प्रदान करने तथा अन्य क्षेत्रों में से हेल्थकेयर, कृषि, शिक्षा और स्मार्ट मोबिलिटी जैसे क्षेत्रों में सामाजिक परिवर्तन, समावेश और सशक्तिकरण के लिए एआई का उपयोग करने के लिए एक कोर्स की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक वैश्विक बैठक होगी.

      असम सरकार ने शुरू की "मुख्यमंत्री ग्राम्य परिवहन अचोणी योजना" 

      असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य परिवहन विभाग की "मुख्मंत्री ग्राम्य परिवहन अचोणी योजना" शुरू की है. योजना के अंतर्गत, ग्रामीण कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और गांवों में रोजगार उत्पन्न करने के लिए राज्य के सभी गांवों में लाइट मोटर व्हीकल सर्विस शुरू की जाएगी. प्रति ग्राम एक लाभार्थी को एक वाहन प्रदान किया जाएगा.।


      "पाठ्यचर्या सुधार और NCF तथा शिक्षाशास्त्र" पर राष्ट्रीय वेबिनार

      शिक्षक पर्व पहल के अंतर्गत "पाठ्यचर्या सुधार और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) और शिक्षाशास्त्र" पर एक राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया गया था. वेबिनार का आयोजन नई शिक्षा नीति (NEP 2020) की मुख्य विशेषताओं को उजागर करने के लिए किया गया था.।

      शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे बढ़ाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर, 2020 तक शिक्षक पर्व मनाया जा रहा है.।


      आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने संपर्क रहित डेबिट कार्ड सुविधा "SafePay" शुरू की 

      आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक संपर्क रहित डेबिट कार्ड-आधारित भुगतान सुविधा "सेफपे (SafePay)" लॉन्च करेगा. यह भुगतान सुविधा निकट क्षेत्र संचार (Near Field Communication-NFC) द्वारा संचालित पीओएस टर्मिनल के खिलाफ एक स्मार्टफोन को घुमाकर संपर्क रहित डेबिट कार्ड भुगतान की अनुमति देगा.।


      सेफपे (SafePay)" के विषय में 

      • सेफपे (SafePay) बैंक द्वारा जारी किए गए डेबिट कार्ड का उपयोग करके सुरक्षित भुगतान सक्षम करने के लिए IDFC फर्स्ट मोबाइल ऐप में नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक को लागू करता है.
      • सेफपे भुगतान में सोशल डिस्टेंसिंग का सपोर्ट करता है और इसके इस्तेमाल से ग्राहकों को न तो कार्ड अपने साथ रखना होगा और न ही उसे खरीदारी के समय मर्चेंट (दुकानदार) को सौंपना होगा.
      • सेफपे के जरिए प्रति लेन-देन 2,000 रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है और इसकी दैनिक सीमा 20,000 रुपये तक की है.

      भारत और इज़राइल के बीच रक्षा उद्योग ग्लोबल आउटरीच पर वेबिनार

      भारत और इजराइल के बीच एसआईडीएम के माध्यम से रक्षा मंत्रालय के अंतरर्गत रक्षा उत्पादन विभाग के तत्वावधान में एक वेबिनार का आयोजन किया गया. इस वेबिनार का विषय था- 'इंडियन डिफेंस इंडस्‍ट्री ग्‍लोबल आउटरीच फॉर कोलैबोरेटिव पार्टनरशिप: वेबिनार एंड एक्‍सपो' अर्थात् सहयोगात्‍मक भागीदारी के लिए भारतीय रक्षा उद्योग की वैश्विक आउटरीच: वेबिनार एवं एक्सपो. वेबिनार में भारत और इजराइल के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग पर एक उप-कार्यसमूह (SWG) के गठन की घोषणा की गई, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, सह-विकास एवं सह-उत्पादन, कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता, नवाचार और मित्र देशों को संयुक्त रूप से निर्यात करना है.।

      यूएन और यूनाइटेड किंगडम ग्लोबल क्लाइमेट समिट 2020 की सह-मेजबानी करेंगे 

      यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राष्ट्र 2015 में पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर करने की पांचवीं वर्षगांठ के अवसर पर 12 दिसंबर, 2020 को एक वैश्विक जलवायु शिखर सम्मेलन (global climate summit) का सह-आयोजन करने जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस कार्यक्रम की सह-मेजबानी करेंगे.।

      यह शिखर सम्मेलन नवंबर 2021 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP 26) से पहले की गति को बढ़ाएगा. शिखर सम्मेलन राष्ट्रीय सरकारों को अधिक महत्वाकांक्षी और उच्च गुणवत्ता वाली जलवायु योजनाओं को पेश करने के लिए आमंत्रित करेगा.


      प्रख्यात गायक एस. पी. बालासुब्रमण्यम का निधन 

      महान गायक एस पी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है. उन्होंने 1966 में तेलुगु फिल्म श्री श्री श्री मरियाडा रमन्ना से अपना गायन शुरू किया. उन्होंने तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी सहित 16 भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने गाए हैं. एस पी बालासुब्रमण्यम ने शंकरभरणम के लिए अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीता. दूसरी बार उन्होंने अपने पहले हिंदी गीत, तेरे मेरे बीच में फिल्म 'एक दूजे के लिए' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता.।


      औषधीय पौधों की खेती हेतु आयुष मंत्रालय और उद्योग निकायों की साझेदारी

      राष्ट्रीय औषधीय पौधे बोर्ड (NMPB)आयुष मंत्रालय ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख आयुष और हर्बल उद्योग निकायों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके माध्यम से, आयुष मंत्रालय गुणवत्तापूर्ण कच्चे माल की सतत आपूर्ति आयुष, न्यूट्रास्यूटिकल और हर्बल उद्योग को प्रदान करेगा. उद्योग ने NMPB को आश्वासन दिया कि वे NMPB समर्थित औषधीय पौधों की खेती और संग्रह कार्यक्रमों पर किसानों / संग्रहकर्ताओं को बाय-बैक गारंटी प्रदान करेंगे.।


      मोहम्मद हुसैन रोबल सोमालिया के नए प्रधान मंत्री 

      सोमालिया के राष्ट्रपति, मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने मोहम्मद हुसैन रोबल को सोमालिया के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया है. वह पूर्व प्रधानमंत्री हसन अली खैरे का स्थान लेंगे, जिन्हें फरवरी 2021 से पहले  पूर्णत: पूरी तरह से लोकतांत्रिक चुनावों का मार्ग प्रशस्त करने में विफल होने के कारण जुलाई में संसद द्वारा पद से हटाने के लिए वोट दिया गया था. राष्ट्रपति फरमाजो की अध्यक्षता में सत्र में भाग लेने वाले सभी 215 सांसदों ने पीएम के रूप में हुसैन रोबल की नियुक्ति के समर्थन में वोट किया.।


      रजत सूद बने EESL के नए प्रबंध निदेशक

      भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के एक संयुक्त उद्यम (JV) ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd -EESL) ने तत्काल प्रभाव से रजत सूद को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. वह एस गोपाल, निदेशक (वाणिज्यिक) से प्रभार लेंगे, जिन्हें अंतरिम एमडी के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. EESL से पहले, उन्होंने स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड में कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में काम किया.।

      सोनू सूद बने एसर इंडिया के ब्रांड एंबेसडर

      एक अग्रणी पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) ब्रांड, एसर इंडिया ने अभिनेता सोनू सूद को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. एसर इंडिया के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, सोनू सूद सोशल मीडिया पर एसर के अभिनव उत्पादों की रेंज का समर्थन करेंगे और प्रौद्योगिकी के माध्यम से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में एसर की प्रतिबद्धता पर अभियान करेंगे.।


      IFFI का 51वां संस्करण जनवरी 2021 तक स्थगित 

      इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया, IFFI का 51 वां संस्करण, अगले वर्ष गोवा में 16 से 24 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा. पहले यह 20 नवंबर से 28 नवंबर तक आयोजित किया जाना था. अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल के अनुसार इस उत्सव को नई तारीखों पर आयोजित करने का भी संयुक्त रूप से निर्णय लिया गया है.।


      Post a comment

      0 Comments