Current affairs october in Hindi 2020

 

Current affairs October


शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2020 की घोषणा

Shanti Swarup Bhatnagar Prize 2020 : शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2020 की घोषणा 26 सितंबर को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के स्थापना दिवस समारोह में की थी। 

निम्नलिखित विषयों में उल्लेखनीय एवं असाधारण अनुसंधान, अपलाइड या मूलभूत श्रेणी के लिए प्रतिवर्ष पुरस्कार दिया जाता है:

  • जीव विज्ञान
  • रासायन विज्ञान
  • पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान
  • इंजीनियरिंग विज्ञान
  • गणितीय विज्ञान
  • चिकित्सीय विज्ञान
  • शारीरिक विज्ञान

यहां 14 चौदह वैज्ञानिकों के पुरस्कारों की सूची दी गई है:

जीव विज्ञान :

  • डॉ. सुभदीप चटर्जी,
  • डॉ. वत्सला थिरुमलाई

रासायन विज्ञान : 

  • डॉ. ज्योतिर्मयी डैश,
  • डॉ. सुबी जैकब जॉर्ज

पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान

  • डॉ. अभिजीत मुखर्जी
  • डॉ. सुरेंदु दत्ता

इंजीनियरिंग विज्ञान

  • डॉ अमोल अरविंद्रो कुलकर्णी
  • डॉ किंशुक दासगुप्ता

गणित विज्ञान 

  • डॉ. यूके आनंदवर्धन,
  • डॉ. रजत सुभरा हाजरा

औषधि विज्ञान

  • डॉ. बुशरा अतीक,
  • डॉ. रितेश अग्रवाल

भौतिकी विज्ञान

  • डॉ. राजेश गणपति
  • डॉ. सूरजजीत धरा 

वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 1 अक्टूबर

International Day of Older Persons : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वृद्ध व्यक्तियों का दिवस हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। वर्ष 2020 संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ और वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की 30वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस उन महत्वपूर्ण योगदानों को उजागर करने का अवसर है जो वृद्ध लोग समाज के लिए योगदान देते हैं और आज की दुनिया में उम्र बढ़ने के अवसरों और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। 

किरेन रिजिजू ने लॉन्च किया भारतीय खेल प्राधिकरण का नया लोगो

युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने 30 सितंबर 2020 को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) का नया लोगो लॉन्च किया है। 

 SAI logo के बारे में :

  • SAI के नए लोगो में एक फ्लाइंग फिगर है, जो SAI में अपने करियर की छलांग लगाने की स्वतंत्रता को दर्शाता है।

  • आकृति में भारतीय तिरंगा और चक्र का नीला रंग है।
  • यह लोगो देश में खेल उत्कृष्टता का निर्माण करने के लिए जमीनी स्तर की खेल प्रतिभा की पहचान और पोषण से SAI की कायापलट की यात्रा को दर्शाता है।

दक्षिण पूर्व रेलवे ने शुरू किया 'ऑपरेशन मेरी सहेली'

दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) ने परियोजना "ऑपरेशन मेरी सहेली" की शुरुआत की है, जो कि पूरी यात्रा के दौरान अपने गंतव्य तक जाने वाली ट्रेन से महिला यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए है।

ऑपरेशन मेरी सहेली के बारे में :

प्रोजेक्ट "ऑपरेशन माई सहेली" का पायलट संस्करण 18 सितंबर 2020 के बाद से, 3 ट्रेनों में शुरू किया गया है: हावड़ा-यशवंतपुर दुरंतो स्पेशल, हावड़ा- अहमदाबाद स्पेशल और हावड़ा-मुंबई स्पेशल। "ऑपरेशन मेरी सहेली" को "निर्भया फंड" के ढांचे के तहत निष्पादित किया जाता है और रेलवे के प्रमुख द्वारा कोई अतिरिक्त खर्च नहीं दिया जाता है।

ऑपरेशन मेरी सहेली की विशेषताएं:

  • महिला उप निरीक्षकों की टीम ने महिला यात्रियों को सुरक्षा सावधानियों के बारे में बताया और आपातकालीन संपर्क नंबर दिए।
  • टीम सीट संख्या और महिला यात्रियों की संपर्क जानकारी जैसी जानकारी एकत्र करेगी और यात्रा के दौरान संपर्क में रहेगी।
  • एकत्रित जानकारी को गंतव्य और अनुसूचित ठहराव स्टेशनों पर स्टेशनों तक पहुंचाया जाएगा।

नीति आयोग और नीदरलैंड दूतावास ने स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट पर किये हस्ताक्षर

नीति आयोग और नीदरलैंड, नई दिल्ली के दूतावास ने क्लीनर और अधिक ऊर्जा को समायोजित करने के लिए डीकार्बोनाइजेशन और एनर्जी ट्रांजिशन एजेंडा का समर्थन करने के लिए एक स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी का फोकस दोनों संस्थाओं की विशेषज्ञता का लाभ उठाकर नवीन तकनीकी समाधान (innovative technological solutions ) तैयार करना है। 

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के बालासोर स्थित आईटीआर से सफल परीक्षण किया गया। इसमें स्वदेशी बूस्टर और एयरफ्रेम सेक्शन के साथ कई अन्य मेड इन इंडिया सब-सिस्टम हैं। यह स्वदेशी सामग्री को बढ़ाने में एक और बड़ा कदम है। ब्रह्मोस लैंड-अटैक क्रूज़ मिसाइल (LACM) , Mach  2.8  की Speed पर क्रूज़ कर सकती है।


IDBI बैंक बना SFMS पर डॉक्यूमेंट एम्बेडिंग फेसिलिटी वाला पहला बैंक

भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाओं (IFTAS).) के SFMS (Structured Financial Messaging System) मंच पर लेटर ऑफ क्रेडिट (LC) / बैंक गारंटी (BG)  संदेशों के साथ डॉक्यूमेंट एम्बेडिंग फेसिलिटी की नई सुविधा को लागू करने वाला पहला भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) बन गया है। आईडीबीआई इंटेक द्वारा विकसित एक मिडलवेयर एप्लीकेशन "i@Connect-SFMS (CSFMS) के माध्यम से प्रक्रिया का संचालन किया जाएगा।


डॉ. हर्षवर्धन ने ग्रामीण विकास के लिए CSIR टेक्नोलॉजीज की शुरुआत की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), उन्नत भारत अभियान (UBA), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD) और विज्ञान भारती (VIBHA) की संयुक्त पहल के तहत ग्रामीण विकास के लिए सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज लॉन्च की है. उपरोक्त सभी ने S&T संगठनों (CSIR/DST/DBT/DRDO आदि), VIBHA और UBA की सहक्रियता के तहत ग्रामीण समूहों में स्थायी आजीविका के अवसर उत्पन्न करने के लिए वैज्ञानिक हस्तक्षेप के लिए संयुक्त रूप से काम करने की योजना बनाई है. | 

बंगाल पीयरलेस ने सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया 

कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II (Avidipta II) के अभियान का नेतृत्व करेंगे. | 


एलिसा हीली ने T20Is में तोड़ा एमएस धोनी का विकेटकीपिंग का रिकॉर्ड 

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर और विकेटकीपर, एलिसा हीली ने भारत के लिए 98 T20 इंटरनेशनल (T20Is) में एमएस धोनी द्वारा 91 विकेट लेकर बनाए गए "मोस्ट डिसमिसल बाय विकेट कीपर (Most Dismissal by Wicket Keeper)" के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. ।

गुजरात सरकार ने जल क्षेत्र में डेनमार्क के साथ समझौता किया 

गुजरात सरकार ने जल क्षेत्र में डेनमार्क के साथ 5 वर्ष के समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. राज्य सरकार की शाखा गुजरात जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने ऑनलाइन इंटरएक्टिव प्लेटफॉर्म के माध्यम से 'डेनिश जल फोरम (Danish Water Forum)' के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. ।

Covid संदिग्धता के बीच RBI ने बेसल III प्रावधानों को आस्थगित किया 

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने COVID संकट से संबंधित अनिश्चितता के कारण बेसल III पूंजी के तहत किए गए प्रावधानों को लागू करने को आस्थगित किया है. इस संबंध में, RBI पूंजी संरक्षण बफर (Capital Conservation Buffer-CCB) की अंतिम किश्त और शुद्ध स्थिर वित्त पोषण अनुपात (Net Stable Funding Ratio-NSFR) को छह महीने अर्थात् 1 अप्रैल, 2021 तक लागू करेगा. ।

यस बैंक ने BSE के साथ छोटी कंपनियों को सशक्त बनाने के लिए साझेदारी की

यस बैंक ने जागरूकता और ज्ञान-साझाकरण कार्यक्रमों के माध्यम से SME सेगमेंट को सशक्त बनाने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. ।

अंतर्राष्ट्रीय अंहिसा दिवस: 2 अक्टूबर 

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता और अहिंसा के दर्शन और रणनीति के अग्रणी महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर, 2 अक्टूबर को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय दिवस "शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश को प्रसारित करने" का एक अवसर है. इस दिन को भारत में गांधी जयंती के रूप में जाना जाता है.

इतिहास 

15 जून 2007 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्थापित करने के लिए स्वीकृत किया. वर्ष 2020 में वैश्विक शांति आइकन की 151 वीं जयंती है, जिनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था.

महात्मा गांधी का जीवन और नेतृत्व 

गांधी, जिन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलाने में मदद की, दुनिया भर में नागरिक अधिकारों और सामाजिक परिवर्तन के लिए अहिंसक आंदोलनों के लिए प्रेरणा रहे हैं. अपने पूरे जीवन में, गांधी दमनकारी परिस्थितियों और बड़ी चुनौतियों में भी अहिंसा के प्रति अपने विश्वास के लिए प्रतिबद्ध रहे.

उनके कार्यों के पीछे का सिद्धांत, जिसमें 1930 के ऐतिहासिक नमक मार्च के साथ ब्रिटिश कानून के लिए बड़े पैमाने पर सविनय अवज्ञा को प्रोत्साहित करना शामिल था, वह यह था कि "जस्ट मीन्स लीड टू जस्ट एंड्स (just means lead to just ends)"; अर्थात्, शांतिपूर्ण समाज को प्राप्त करने के लिए हिंसा का उपयोग करने का प्रयास करना तर्कहीन है. उनका मानना था कि भारतीयों को उपनिवेशवाद से आजादी की लड़ाई में हिंसा या नफरत का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ।

असम सीएम ने ऑनलाइन पेंशन सबमिशन और ट्रैकिंग पोर्टल 'कृतज्ञता' का किया शुभारंभ

असम के मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन पेंशन सबमिशन और ट्रैकिंग सिस्टम "कृतज्ञता" नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को पेंशनभोगियों को उनके पेंशन संबंधी दावों का निपटान करने के लिए शुरू किया गया है। 

नबार्ड ने WASH कार्यक्रम के लिए शुरू की विशेष पुनर्वित्त सुविधा

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने वित्त वर्ष 2021 के लिए 800 करोड़ रुपये की विशेष पुनर्वित्त सुविधा की घोषणा की है। इस कोष के साथ NABARD भारत सरकार के जल, स्वच्छता और हाइजीन (WASH) कार्यक्रम का समर्थन करेगा।

अर्जुन मुंडा ने जनजातीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का किया शुभारंभ

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। तीन साल की इस पहल को जनजातीय मामलों के मंत्रालय और शीर्ष उद्योग निकाय एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) द्वारा द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है। यह पहल आदिवासी समुदायों की क्षमता का विकास करेगी और सामाजिक-आर्थिक विकास में उनके योगदान को बढ़ाने के लिए उनकी क्षमताओं का निर्माण करेगी।

बंगाल की खाड़ी में आरंभ हुआ भारत-बांग्लादेश नौसेना द्विपक्षीय अभ्यास का दूसरा संस्करण

भारतीय नौसेना और बांग्लादेश की नौसेना के द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'बोंगोसागर' का दूसरा संस्करण बंगाल की उत्तरी खाड़ी में आरंभ हो गया है। अभ्यास 'बोंगोसागर', का उद्देश्य समुद्री अभ्यास और संचालन के एक व्यापक स्पेक्ट्रम के माध्यम से जंगी कार्रवाई का अंतर और संयुक्त परिचालन कौशल विकसित करना है।।

बोंगोसागर नौसैनिक अभ्यास के इस सत्र में दोनों नौसेनाओं के पोत इस दौरान सतह युद्ध अभ्यास, नाविक कला विकास और हेलीकॉप्टर संचालन का अभ्यास करेंगे। इसके अलावा 4 से 5 अक्टूबर 2020 तक बंगाल की उत्तरी खाड़ी में भारत और बांग्लादेश की नौसेनाए संयुक्त गश्ती (कॉर्पेट) के  तीसरे सत्र में भी हिस्सा लेगी, जिसमें दोनों नौसेना इकाइयां अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) के साथ संयुक्त रूप से गश्त करेंगी। 


भारतीय तटरक्षक पोत वेसल कर्नाकलाता बरुआ को कोलकाता में किया गया कमीशन

भारतीय तटरक्षक पोत कर्नाकलाता बरुआ की तैनाती कोलकाता में की गई है। यह गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) लिमिटेड द्वारा निर्मित फास्ट पैट्रोल वेसल (FPV) की श्रृंखला का पांचवां और अंतिम पोत है। FPV इंसोर गश्ती पोतों का उन्नत संस्करण हैं जो पतवार के संशोधित रूप के साथ हैं, जो 34 क्नोट्स गति तक चल सकता हैं। इन पोतों को जीआरएसई द्वारा भारतीय नौसेना को सौंपा गया है। 

विश्व शिक्षक दिवस: 5 अक्टूबर

वर्ष 1994 के बाद से प्रत्येक वर्ष 5 अक्टूबर को विश्व स्तर पर विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में शिक्षक पेशे, उपलब्धियों को चिन्हित करने और शिक्षकों की आवाज़ पर ध्यान आकर्षित करने का अवसर प्रदान करता है, जो निरंतर सबको शिक्षा के वैश्विक लक्ष्य की प्राप्ति के प्रयासों में लगे हुए हैं। 

वर्ष 2020 का विश्व शिक्षक दिवस “Teachers: Leading in crisis, reimagining the future” की थीम के साथ मनाया जाएगा।


SBI ने चरणजीत अत्रा को नियुक्त किया अपना नया CFO

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चरणजीत सिंह अत्रा को 01 अक्टूबर 2020 से अपने नए मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में नियुक्ति की है। यह पद पूर्व डिप्टी एमडी और CFO प्रशांत कुमार को मार्च 2020 में यस बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद खाली पड़ा था। तब से सी. वेंकट नागेश्वर इस पद पर अंतरिम CFO के रूप में सेवा कर रहे थे। अत्रा वैश्विक परामर्श फर्म ईवाई इंडिया के पूर्व साझेदार है, साथ ही उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में सीएफओ के रूप में भी काम किया है। 

पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित की अटल सुरंग

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर 2020 को रोहतांग में बनी अटल सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया। सरकार ने दिसंबर 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री और विद्वान अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में रोहतांग सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का निर्णय लिया था। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने 3 जून, 2000 को रोहतांग दर्रे के नीचे एक सुरंग बनाने का निर्णय लिया था, और जिसकी आधारशिला 26 मई, 2002 को सुरंग के दक्षिण मुख पर रखी गई थी। 


अटल सुरंग के बारे में:

  • अटल टनल, समुद्र तल (Mean Sea Level) से 10,000 फीट की ऊँचाई पर बनाई गई दुनिया की सबसे लंबी हाईवे टनल है।
  • इस सुरंग का नाम पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।
  • सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा हिमाचल प्रदेश में लेह-मनाली राजमार्ग पर हिमालय के पूर्वी पीर पंजाल रेंज में रोहतांग दर्रे के नीचे अटल सुरंग का निर्माण किया गया है।
  • सुरंग की कुल लंबाई 9.02 किमी और यह 3,100 मीटर (10,171 फीट) की ऊंचाई पर है।
  • परियोजना की कुल लागत लगभग 3200 करोड़ रु है।




  •  

-------------------------------
वर्ष 2020 के स्वच्छ भारत पुरस्कारों की हुई घोषणा

केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल राज्य मंत्री, रतन लाल कटारिया ने विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों राज्यों, जिलों, ब्लॉकों, जीपी को स्वच्छ भारत 2020 पुरस्कारों से सम्मानित किया। जल शक्ति मंत्रालय 2 अक्टूबर, 2020 को स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के शुभारंभ के छह वर्ष पुरे होने के उपलक्ष्य में स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन किया।

स्वच्छ भारत 2020 पुरस्कारों को तीन श्रेणियों के अंतर्गत प्रदान किया गया है:

  1. स्वच्छ सुंदर समुदयिक शौचालय (SSSS) अभियान
  2. सामुदायिक शौचालय अभियान (SSA)
  3. गंदगी से मुक्त (GMB) अभियान

स्वच्छ सुंदर समुदयिक शौचालय (SSSS) अभियान

  • सर्वश्रेष्ठ राज्य: गुजरात
  • सर्वश्रेष्ठ जिला: तिरुनेलवेली, तमिलनाडु
  • सर्वश्रेष्ठ  ब्लॉक: खाचरौद, उज्जैन, मध्य प्रदेश
  • सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत: चिन्नौर, (सलेम)

सामुदायिक शौचालय अभियान (SSA)

  • सर्वश्रेष्ठ राज्य: उत्तर प्रदेश (GKRA) और गुजरात (गैर-गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (GKRA)]
  • सर्वश्रेष्ठ जिला: प्रयागराज (GKRA) और बरेली (गैर-GKRA)
  • बेस्ट ग्राम पंचायत: बोरीगाँव, बोंगाईगाँव, असम.

गंदगी से मुक्त (GMB) अभियान

  • सर्वश्रेष्ठ राज्य: तेलंगाना और हरियाणा.
  • सर्वश्रेष्ठ जिला: मोगा, पंजाब.

I

-------------------------------
विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (WSW) : 4 से 10 अक्टूबर तक

हर साल विज्ञान और प्रौद्योगिकी का मानव स्थिति की बेहतरी में योगदान का जश्न मनाने के लिए  4 से 10 अक्टूबर तक विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (WSW)  मनाया जाता है, और  है। 2020 की थीम "सैटलाइट्स इम्प्रूव लाइफ है।"


विश्व अंतरिक्ष सप्ताह का इतिहास:

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को WSW को घोषित किया गया था। ये तारीखें पहली कृत्रिम उपग्रह, स्पुतनिक I के 4 अक्टूबर 1957 को लॉन्च होने और  10 अक्टूबर 1967 को चंद्रमा और अन्य आकाशीय वस्तुओं सहित बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग पर राज्यों की गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले सिद्धांतों पर संधि  में प्रवेश की घोषणा की गई।  


कुवैत के शासक सबीर अल-अहमद अल-सबा का निधन

कुवैत के सबीर अल-अहमद अल-सबा के इन्क्म्बेंट अमीर (राजा या शासक) का निधन हो गया है। उन्होंने 2006 से तेल-समृद्ध खाड़ी अरब राज्य पर शासन किया। इस बीच, उनके भाई, क्राउन प्रिंस शेख नवाफ अल-अहमद को कैबिनेट द्वारा उनके उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया था। 83 वर्षीय नवाफ अल-अहमद ने 30 सितंबर 2020 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली


सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर पुष्पा भावे का निधन

ख्याति प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता, प्रोफेसर पुष्पा भावे, जिन्हें मुंबई की आयरन लेडी के रूप में भी जाना जाता है, का निधन हो गया है। वह अपने छात्र काल से ही राष्ट्र सेवा दल और लोकतांत्रिक आंदोलनों से जुड़ी रही हैं। वह एक शिक्षाविद और बुद्धिजीवी भी थीं, जिन्होंने आम नागरिकों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन और गोवा मुक्ति आंदोलन में भाग लिया था। 


राइट लाइवलीहुड अवार्ड्स 2020 की हुई घोषणा

Right Livelihood Award 2020राइट लाइवलीहुड अवार्ड फाउंडेशन ने वर्ष 2020 के राइट लाइवलीहुड अवार्ड के चार विजेताओं की घोषणा की है जिसे स्टॉकहोम में वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है।

भारत ने ओडिशा तट पर "शौर्य मिसाइल" का किया सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा तट के बालासोर में सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल "शौर्य" के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया। परमाणु-सक्षम मिसाइल का नया संस्करण लगभग 800 किमी की सीमा में लक्ष्य को मार गिराने में सक्षम है। मौजूदा मिसाइल की तुलना में यह मिसाइल हल्की और संचालन में आसान होगी। यह लॉन्च की गई सबमरीन बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) K-15 (B-05) का उन्नत संस्करण है। यह 10 मीटर लंबी, 74 सेमी व्यास और 6.2 टन वजनी है।

------------------------------
बॉलीवुड अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी  निधन

बॉलीवुड अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी  निधन हो गया है, उन्होंने कई हिंदी, बंगाली और तेलुगु फिल्मों और म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया है। प्रमुख बंगाली परियोजनाओं की विशेषता के अलावा, मिष्टी ने 2012 में फिल्म लाइफ की तो लग गई के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और सुभाष घई की 2014 की फिल्म "कांची: द अनब्रेकेबल" में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम किया।

-------------------------------
विष्णु शिवराज पांडियन ने जीती अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन शूटिंग चैम्पियनशिप

भारत के विष्णु शिवराज पांडियन ने अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन शूटिंग चैम्पियनशिप के पांचवें संस्करण में 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता जीती है। 16 वर्षीय विष्णु ने 251.4 का स्कोर कर दो अंकों के स्पष्ट अंतर से खिताब जीता। इसमें दुनिया के 27 वें नंबर के खिलाड़ी फ्रांस के एटिने जर्मन दूसरे स्थान पर रहे।

जितेंद्र सिंह ने “Discovering the Heritage of Assam” शीर्षक पुस्तक का किया विमोचन

केंद्रीय उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास (DoNER) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने “Discovering the Heritage of Assam” शीर्षक एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया है, जिसे पद्मपाणी बोरा द्वारा लिखा और भूमिका अमिताभ बच्चन द्वारा लिखी गई है।

नासा ने ISS पर भेजा कल्पना चावला कार्गो स्पेसक्राफ्ट

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपनी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखे “SS Kalpana Chawla” नामक नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन रिसप्लाई साइग्नस अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया है।

इस अंतरिक्ष यान को वर्जीनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में नासा की वॉलॉप्स फ्लाइट फैसिलिटी में मिड-अटलांटिक रीजनल स्पेसपोर्ट (MARS) से एक एंटीरेस रॉकेट पर लॉन्च किया गया था, जो लगभग 8,000 पाउंड की वैज्ञानिक जाँच, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन, वाणिज्यिक उत्पाद और अन्य कार्गो को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) वितरित करने के लिए है। 

सिक्किम की मशहूर मिर्च "डले खुर्सीनी" को मिला जीआई टैग

सिक्किम की लाल चेरी मिर्च, जिसे स्थानीय रूप से “Dalle Khursani” (डले खुर्सीनी) के नाम से जाना जाता है, ने केंद्रीय उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार से भौगोलिक संकेत (geographical indication) टैग प्राप्त किया है। इसे दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में से एक माना जाता है। डले खुर्सीनी अभी स्थानीय बाजार में करीब 480 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेची जाती है।

वर्ल्ड हैबिटेट डे 2020: 5 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल हर साल अक्टूबर महीने के पहले सोमवार को वर्ल्ड हैबिटेट डे मनाया जाता है। साल 2020 में, यह दिन 5 अक्टूबर को मनाया गया। यह दिन दुनिया भर में हमारे कस्बों और शहरों की स्थिति पर प्रकाश डालने, और सभी के लिए पर्याप्त आश्रय के बुनियादी अधिकार को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दुनिया को यह याद दिलाने के लिए भी मनाया जाता है कि हम सभी के पास अपने शहरों और कस्बों के भविष्य को आकार देने की शक्ति और जिम्मेदारी है।

2020 विश्व पर्यावास दिवस की थीम है "Housing For All — A Better Urban Future" जो रहने के लिए उपयुक्त जगह के रूप में पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है


DRDO ने "सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो" का किया सफल उड़ान परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा तट के व्हीलर द्वीप से "सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो" (SMART) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। मिसाइल के उड़ान भरने और ऊंचाई तक पहुंचने, नोज कोन को अलग करने, टारपीडो रिलीज करने और वेलोसिटी रिडक्शन मैकेनिज्म (VRM) की तैनाती सहित सभी मिशन लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।

पुडुचेरी हवाई अड्डा बना एएआई का पहला 100% सौर ऊर्जा से चलने वाला हवाई अड्डा

पुडुचेरी हवाई अड्डा पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का पहला  हवाई अड्डा बन गया है। 500KWp भूमि पर स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र को 2 अक्टूबर 2020 को चालू किया गया था। इस संयंत्र की अनुमानित लागत 2.8 करोड़ रुपये है। पूरी तरह से बिजली-तटस्थ होने के साथ, पुडुचेरी हवाई अड्डा सौर ऊर्जा संयंत्र के माध्यम से अपनी पूरी बिजली की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम होगा।


सीएम अरविंद केजरीवाल ने "युद्ध प्रदुषण के विरुध’ अभियान का किया शुभारंभ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए प्रदूषण विरोधी अभियान "युद्ध प्रदुषण के विरुध" शुरू करने की घोषणा की है। दिल्ली सरकार द्वारा धूल हटाने के लिए एक विशेष एंटी-डस्ट अभियान चलाया जा रहा है।

शहरी कार्य मंत्रालय ने स्ट्रीट फूड वेंडर्स को ऑनलाइन लाने के लिए Swiggy के साथ मिलाया हाथ

आवास और शहरी कार्य के मंत्रालय ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीट फूड वेंडर्स को ऑनलाइन माध्यम से बड़ी संख्या में ग्राहकों से जोड़ने के लिए प्रमुख फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म "Swiggy" के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। इस एमओयू का उद्देश्य स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को हजारों उपभोक्ताओं तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करना और उनके कारोबार को बढ़ाने में मदद करना है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत यह समझौता किया गया है। 

IACC ने रतन टाटा को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (IACC) ने बिजनेस आइकॉन रतन टाटा को भारत-यूएसए के बिजनेस रिलेशंस में निभाई उनकी महत्वपूर्ण भूमिका और ग्लोबल लीडरशिप में हासिल की उनकी जीवन भर की उपलब्धि के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया है। इस पुरस्कार की घोषणा IACC के वर्चुअल कार्यक्रम “COVID Crusader Award-2020” के दौरान की गई। यह पहला मौका होगा, जब IACC ने किसी व्यक्ति को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। 

चीन अंतरिक्ष में भेजेगा पहला 'एस्टेरोइड माइनिंग रोबोट'

IEEE स्पेक्ट्रम रिपोर्ट, बीजिंग स्थित कंपनी ने अंतरिक्ष में संसाधनों की पहचान और खोज करने के लिए नवंबर 2020 तक दुनिया के पहले खनन रोबोट ‘asteroid mining robot’ को अंतरिक्ष में भेजने के लिए तैयार है। इस माइनिंग रोबोट को एक चीनी लॉन्ग मार्च सीरिज के रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा।


30-gram अंतरिक्ष यान, NEO-1, चीनी लॉन्ग मार्च रॉकेट पर सेकेंडरी पेलोड के रूप में लॉन्च किए जाने की संभावना है। इसके अलावा कंपनी का एक अन्य मिशन, Yuanwang-1 (‘Look up-1’) है, जिसका निक नाम ‘Little Hubble’ है, और जिसे 2021 के अंत या 2022 के प्रारंभ में लॉन्च किया जाना है।

साल 2020 के फिजिक्स नोबेल पुरस्कार का हुआ ऐलान

वर्ष 2020 के फिजिक्स नोबेल पुरस्कार को दो भागो में विभाजित किया गया है, इसमें से आधा पुरस्कार रोजर पेनरोज़ (Roger Penrose) को उनकी black hole formation is a robust prediction of the general theory of relativity यानि ब्लैक होल की उत्पत्ति सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक मजबूत पूर्वानुमान खोज के लिए दिया गया है, जबकि दूसरा आधा भाग हमारी गैलेक्सी के केंद्र में सुपरमैसिव कॉम्पेक्ट ऑब्जेक्ट की खोज के लिए रेइनहार्ड गेनजल (Reinhard Genzel) औरएंड्रिया घेज़ (Andrea Ghez) को संयुक्त रूप से दिया गया है।

फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार रॉयल रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है।


रोजर पेनरोज (Roger Penrose) के बारे में 

  • रोजर पेनरोज़ का जन्म 1931 में ब्रिटेन के कोलचेस्टर में हुआ था.
  • कैम्ब्रिज, ब्रिटेन से 1957 में पीएचडी
  • ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर

रेइनहार्ड गेनजल (Reinhard Genzel) के बारे में

  • रेइनहार्ड गेनजल का जन्म, 1952 में जर्मनी के बैड होम्बर्ग वोर डेर होहे में हुआ था.
  • 1978 में बॉन विश्वविद्यालय, जर्मनी से पीएचडी.
  • मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल फिजिक्स गार्चिंग, जर्मनी के निदेशक और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, यूएसए में प्रोफेसर.।

एंड्रिया घेज़ (Andrea Ghez) के बारे में

  • एंड्रिया घेज़ का जन्म 1965 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था.
  • 1992 में कैलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थान, पसादेना, संयुक्त राज्य अमेरिका से पीएचडी.
  • कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स, अमेरिका में प्रोफेसर. ।

वन्यजीव सप्ताह 2020: 2 से 8 अक्टूबर

भारत में प्रत्येक वर्ष वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा और संरक्षण के उद्देश्य से 2 से 8 अक्टूबर के दौरान वन्यजीव सप्ताह मनाया जाता है। पहला वन्यजीव सप्ताह 1957 में मनाया गया था। वन्यजीव सप्ताह 2020 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2020 तक मनाया जाता है। वर्ष 2020 में 66 वां वन्यजीव सप्ताह RoaR (Roar and Revive) – Exploring Human-Animal Relationships की थीम पर मनाया जा रहा है। 

वन्यजीव सप्ताह का इतिहास:

साल 1952 में भारतीय वन्यजीव बोर्ड का गठन और भारत के वन्यजीवों की रक्षा के दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए  वन्यजीव सप्ताह को मनाए जाने विचार किया गया था। प्रारंभ में, 1955 में वन्यजीव दिवस मनाया गया था जिसे बाद में 1957 में वन्यजीव सप्ताह के रूप में अपग्रेड कर दिया गया था।


दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने “BAPU– The Unforgettable” बुक का किया विमोचन 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर एक वर्चुली कार्यक्रम के दौरान “BAPU– The Unforgettable” शीर्षक एक कॉफी-टेबल बुक का विमोचन किया। यह वर्चुली कार्यक्रम दिल्ली अभिलेखागार और कला, संस्कृति और भाषा विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित किया गया था। इसके अलावा विभाग ने “Footprints of Gandhi Ji in Delhi” पर एक वेबिनार का भी आयोजन किया। 

किताब के बारे में:

“BAPU– The Unforgettable” बुक पाठकों को सोचने और महात्मा गांधी की विचारधारा और दर्शन की एक झलक प्रदान करेगी। इस पुस्तक में दिल्ली के इतिहास, दुर्लभ तस्वीरों, एपिग्राफ और अन्य विवरणों के कई अनछुए पहलू भी शामिल हैं। 

"बाहुबली" श्रृंखला के लेखक आनंद नीलकांतन ने बच्चों के लिए लिखी पहली पुस्तक

बाहुबली श्रृंखला के लेखक, आनंद नीलकांतन ने अपनी पहली “The Very, Extremely, Most Naughty Asura Tales for Kids” शीर्षक बाल पुस्तक लिखी की है, जिसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत पफिन्स पब्लिशर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। 

किताब के बारे में:

यह किताब जुड़वाँ असुर कुंडक्का और मंडक्का की कहानी के बारे में है, जिन्हें स्कूल जाना अच्छा नही लगता। यह पुस्तक उन बच्चों को भारतीय पुराणों के बारे में जानने में मददगार होगी, जो इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में लगे रहते हैं। इस पुस्तक के चित्र सुभदीप रॉय और शिलादित्य बोस द्वारा तैयार किए गए हैं।



दिनेश कुमार खारा बने SBI के नए चेयरमैन

भारत सरकार ने दिनेश कुमार खारा को तीन साल की अवधि के लिए भारतीय स्टेट बैंक का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 7 अक्टूबर से प्रभावी है। खरा वर्तमान में ग्लोबल बैंकिंग एंड सब्सिडियरीज के प्रभारी निदेशक हैं।

बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) द्वारा 28 अगस्त को एसबीआई के चेयरमैन पद के लिए खारा के नाम की सिफारिश की गई थी, उनकी नियुक्ति वर्तमान चेयरमैन रजनीश कुमार के स्थान पर गई है, जिनका विस्तारित कार्यकाल कार्यकाल 6 अक्टूबर को समाप्त हो गया है।

इंडियन कोस्टगार्ड के 7वें अपतटीय गश्ती पोत 'विग्रह' का हुआ जलावतरण

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के सातवें अपतटीय गश्ती पोत (Offshore Patrol Vessel) ''विग्रह'' का औपचारिक रूप से तमिलनाडु में चेन्नई के कट्टुपल्ली बंदरगाह पर जलावतरण  किया गया। रक्षा मंत्रालय ने 2015 में लार्सन एंड टुब्रो कंपनी को सात ऑफशोर पेट्रोलिंग वेसेल (ओपीवी) के निर्माण का अनुबंध किया था, जिसमें से अंतिम पोत का जलावतरण किया गया। यह पहला मौका होगा जब किसी निजी क्षेत्र के शिपयार्ड ने अपतटीय गश्ती पोत श्रेणी के पोतों का डिजाइन और निर्माण का कार्य किया था।


विग्रह के बारे में

  • यह ओपीवी 98 मीटर लंबा, 15 मीटर चौड़ा है, इसमें 3.6 मीटर ड्राफ्ट, 2140T विस्थापन और 5,000 नॉटिकल मील की रेंज है।
  • यह 26 नॉट तक की निरंतर गति प्राप्त करने में सक्षम होने के साथ-साथ इसमें 30MM 2A42 गन और दो 12.7 एमएम गन से लैस है और इसकी परिचालन, निगरानी, खोज और बचाव क्षमता को बढ़ाते हुए ट्विन-इंजन हेलीकॉप्टरों से लैस किया गया है।
  • व्यापक परीक्षण और उपकरण और मशीनरी के परीक्षण के इस बाद पोत को मार्च 2021 तक तटरक्षक बल में शामिल किए जाने की उम्मीद है।
  • जहाज में 14 चालक दल और 102 अधीनस्थ अधिकारियों सहित 102 चालक दल होंगे। इसका जीवन काल 25 वर्ष से अधिक होने की उम्मीद है।

अपतटीय गश्ती पोत (Offshore Patrol Vessel) के बारे में

अपतटीय गश्ती पोत लंबी दूरी की सतह के जहाज हैं, जो हेलीकाप्टरों से लैस होते हैं और समुद्री सीमाओं में निगरानी करने के साथ तस्करी रोकने तथा समुद्री लुटेरों को पकड़ने में सहायक होते हैं। ओपीवी के कार्यों में तटीय और अपतटीय गश्त, देश के समुद्री समुद्री क्षेत्र, निगरानी, एंटी-स्मगलिंग और एंटी-पाइरेसी ऑपरेशन शामिल हैं।

आईपीएस अधिकारी एमए गणपति होंगे BCAS के नए महानिदेशक

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एम ए गणपति को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation Security-BCAS) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह उत्तराखंड कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। राकेश अस्थाना को अगस्त में सीमा सुरक्षा बल का महानिदेशक नियुक्त किए जाने के बाद से BCAS प्रमुख का पद खाली पड़ा था।

केंद्र सरकार ने तीन इकोनॉमिस्ट को नियुक्त किया रिज़र्व बैंक की MPC का नया सदस्य

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छह सदस्यीय दर-निर्धारण मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) में तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों को सदस्य के रूप में नियुक्ति की है। सरकार ने एमपीसी के इन तीन नए सदस्यों के चयन के लिए एक समिति गठित की थी। एमपीसी के लिए गठित इस चयन समिति की अध्यक्षता आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने की थी।

--------------------------
टोक्यो में आयोजित की गई क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक

जापान के टोक्यो में क्वाड कंट्रीज के विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई। सभी चार क्वाड देशों संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान “Free and Open Indo-Pacific” (FOIP) पर विचार विमर्श किया। यह दूसरी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक है। पहली बैठक का आयोजन 2019 में किया गया था।

क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिज पायने और जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी ने हिस्सा लिया। सभी प्रतिनिधयों ने COVID-19 अंतर्राष्ट्रीय स्तर और महामारी से उत्पन्न विभिन्न चुनौतियों के लिए एक समन्वित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर चर्चा की।


----------------------------
भारत-म्यांमार ने सित्तवे बंदरगाह के 2021 में चालू होने की जताई संभावना

भारत और म्यांमार वर्ष 2021 की पहली तिमाही तक म्यांमार के राखाइन राज्य में बनाए जा रहे सित्तवे बंदरगाह को चालू किए जाने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह बंदरगाह कलादान मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट परियोजना का हिस्सा है जिसे भारत के दक्षिण-पूर्व एशिया के प्रवेश द्वार के रूप में देखा जा रहा है।

अफगानिस्तान के क्रिकेटर नजीब तारकई का निधन

अफगानिस्तान के दाएं हाथ के बल्लेबाज नजीब तारकई (Najeeb Tarakai) का हाल ही में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। उन्होंने 2014 के T20 विश्व कप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद अफगानिस्तान के लिए 12 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने 2017 में आयरलैंड के खिलाफ अपना एकमात्र एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था।

------------------
साल 2020 के केमिस्ट्री नोबेल पुरस्कार की हुई घोषणा

Nobel Prize for Chemistry 2020: इस साल का Chemistry (रसायन विज्ञान) का नोबेल पुरस्कार "जीनोम एडिटिंग नई पद्धति खोजने के लिए" इमैनुएल चार्पियर (Emmanuelle Charpentier) और जेनिफर ए. डोडना (Jennifer A. Doudna) को दिया गया है। रसायन विज्ञान के लिए दिया जाने वाला नोबेल पुरस्कार रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है।

जेनेटिक सीज़र्स: a tool for rewriting the code of life (जीवन चक्र के पुनर्लेखन का एक उपकरण)

इमैनुएल चार्पियर (Emmanuelle Charpentier) और जेनिफर ए. डोडना (Jennifer A. Doudna) ने CRISPR-Cas9 DNA "कैंची" के रूप में पहचाना जाने जाना वाला जीनोन एडिटिंग (gene-editing) तकनीक को विकसित किया है। इनके प्रयोग से शोधकर्ता जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों के डीएनए को अत्यधिक उच्च परिशुद्धता के साथ बदल सकते हैं. इस तकनीक का जीवन विज्ञान पर एक क्रांतिकारी प्रभाव पड़ा है, नए कैंसर उपचारों में योगदान कर रहा है और विरासत में मिली बीमारियों के इलाज के सपने को सच कर सकता है।


 


भारत के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर ‘PARAM Siddhi – AI’ को C-DAC करेगा विकसित 

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) भारत के सबसे बड़े HPC-AI सुपरकंप्यूटर PARAM Siddhi - AI को विकसित करेगा। यह पहल भारत को वैश्विक AI सुपरकंप्यूटिंग रिसर्च और इनोवेशन के शीर्ष देशों के साथ लाकर खड़ा कर देगा। इस पहल की अगुवाई C-DAC के वैज्ञानिक और कार्यक्रम निदेशक (एचपीसी-एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट) अभिषेक दास ने की, जिन्होंने इस विचार की कल्पना की और भारत के सबसे बड़े HPC-AI इंफ्रास्ट्रक्चर का डिजाइन तैयार किया।


दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता विशाल आनंद का निधन

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता विशाल आनंद का निधन। वह 1976 के सुपर-हिट गीत और फिल्म 'चलते चलते' से लोकप्रिय हुए थे। उनका असली नाम भीष्म कोहली था। उन्होंने अपने अभिनय करियर के दौरान 11 हिंदी फिल्मों जैसे हिंदुस्तान की कसम और टैक्सी ड्राइवर में अभिनय किया था। एक्टिंग के अलावा, आनंद ने कुछ फिल्मों का निर्देशन और प्रोडूस भी किया था, जिसमें चलते चलते फिल्म भी शामिल हैं।


विश्व कपास दिवस: 07 अक्टूबर

साल 2019 के बाद से 7 अक्टूबर को विश्व स्तर पर World Cotton Day (WCD) यानि विश्व कपास दिवस मनाया जाता है। इस अंतरराष्ट्रीय दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य कपास के फायदों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है, जो इसके गुणों से लेकर इसके उत्पादन, परिवर्तन, व्यापार और उपभोग से प्राप्त होने वाले लाभों के लिए एक प्राकृतिक फाइबर के रूप में है।

भारतीय सांकेतिक भाषाओं में बदली जाएंगी NCERT की पुस्तकें

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अनुसार, बधिर बच्चों के लिए सभी तरह की शैक्षणिक सामग्री को उनके समझने योग्य प्रारूप में उपलब्ध कराने के लिए भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह बोलने या सुनने में कठिनाइयों वाले लोगों के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय है, जो दिव्यंगो को सशक्त बनेगा।


भारतीय वायु सेना दिवस: 08 अक्टूबर

भारतीय वायु सेना द्वारा हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना अपनी 88 वीं वर्षगांठ मना रही है। भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा रॉयल भारतीय वायु सेना के रूप में 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी, और 1950 में इसका नाम बदलकर भारतीय वायु सेना कर दिया गया था।

इस विशेष अवसर को हिंडन एयरबेस पर अलग-अलग श्रेणी के विमानों द्वारा हवाई करतब और औपचारिक समारोह के साथ मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में राफेल, सु -30 एमकेआई, अपाचे, तेजस, 'गजराज' जैसे वायु सेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान अपनी घातक शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। इस साल के वायु सेना दिवस परेड के दौरान 19 हेलिकॉप्टरों सहित 19 लड़ाकू विमानों और सात कार्गों विमानों सहित 56 विमान हवाई प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। इस साल IAF डे परेड के दौरान राफेल लड़ाकू विमान जगुआर के साथ 'विजय' के फार्मेशन में और सुखोई -30 MKI और लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस लड़ाकू विमान के साथ 'ट्रांसफार्मर' फार्मेशन में उड़ान भरेंगे।

08 October 2020
-------------------------------

पूर्व सीबीआई निदेशक अश्विनी कुमार का निधन

नागालैंड के पूर्व राज्यपाल और सीबीआई के पूर्व निदेशक अश्विनी कुमार का निधन। उनका जन्म सिरमौर जिले के नाहन में हुआ था और वे 1973 में भारतीय पुलिस बल में शामिल हुए थे। उन्हें हिमाचल प्रदेश कैडर आवंटित किया गया था और 1985 में शिमला में जिला पुलिस अधीक्षक के रूप में काम करते हुए उन्हें नए बनाए गए सुरक्षा समूह (SPG) में शामिल किया गया था, जहां उन्होंने 1990 तक काम किया।

------------------
केंद्र सरकार ने एम राजेश्वर राव को नियुक्त किया RBI का नया डिप्टी गवर्नर

केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर 2020 को एम राजेश्वर राव को भारतीय रिज़र्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। इससे पहले, एम राजेश्वर राव RBI में कार्यकारी निदेशक के तौर पर कार्यत थे। वह केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में एनएस विश्वनाथन की जगह लेंगे। एनएस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए जून में अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले मार्च 2020 में पद से इस्तीफा दे दिया।


गुजरात सरकार ने की 'डिजिटल सेवा सेतु' कार्यक्रम की शुरुआत 

गुजरात सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक कल्याण करने की दिशा में प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए "डिजिटल सेवा सेतु" कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम की शुरुआत केंद्र की भारतनेट परियोजना के तहत की गई है।

 

-------------------------------
सरकार ने ऑनलाइन स्टार्टअप प्लेटफॉर्म “Startup India Showcase” किया लॉन्च'

डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने स्टार्टअप के लिए “Startup India Showcase” नामक एक नया ऑनलाइन खोज प्लेटफार्म शुरू किया है। इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य भारत के सबसे बेहतर स्टार्टअप्स को एक साथ लाना है, जिन्होंने फिनटेक, एंटरप्राइज टेक, सोशल इफेक्ट, हेल्थ टेक और एडिटेक जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को साबित किया है।

पीएम स्‍वनिधि और एसबीआई पोर्टल के बीच एपीआई एकीकरण का हुआ शुरू

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, मोदी सरकार की पीएम स्‍वनिधि योजना तहत छोटे उधमियों के लिए ऋण मंजूरी और ऋण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए पीएम स्‍वनिधि पोर्टल और विभिन्न बैंकों के बीच एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) को एकीकृत करेगा।

मंत्रालय ने इस दिशा में शुरुआत करते हुए PM SVANIDhi पोर्टल और SBI के ई-मुद्रा पोर्टल के बीच API एकीकरण शुरू किया। मंत्रालय अन्य बैंकों के साथ भी ऐसा ही एकीकरण करेगा, जिसके लिए शीघ्र ही एक परामर्शी बैठक आयोजित की जाएगी।


-------------------------------

स्मृति ईरानी ने लॉन्च किया भारतीय कपास का पहला ब्रांड एवं लोगो 

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये द्वितीय कपास दिवस पर भारतीय कपास के लिए अब तक का पहला ब्रांड एवं लोगो लॉन्च किया। अब भारत के प्रीमियम कपास को विश्व कपास व्यापार में 'कस्तूरी कपास' के रूप में जाना जाएगा। कस्तूरी कॉटन ब्रांड सफेदी, चमक, मृदुलता, शुद्धता, शुभ्रता, अनूठापन एवं भारतीयता का प्रतिनिधित्व करेगा।

--------------------------
जे वेंकटरमू होंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नए MD और CEO

जे वेंकटरमू को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह सुरेश सेठी का स्थान लेंगे, जिन्होंने मार्च 2020 तक इस पद पर काम किया था। वेंकटरामु्रस वर्तमान में इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में मुख्य डिजिटल अधिकारी के रूप में कार्यत हैं। उन्हें तीन साल की अवधि के लिए आईपीपीबी के एमडी और सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया है।

-----------------------
कुवैत के प्रधानमंत्री सबा अल खालिद अल सबाह ने दिया इस्तीफा 

प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) सबा अल खालिद अल सबाह के नेतृत्व वाली कुवैती सरकार ने नवंबर 2020 में होने वाले आगामी आम चुनावों के चलते अमीर नवाफ अल अहमद अल जबर अल सबाह को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने 2019 में पीएम के रूप में कार्यभार संभाला था।

फिजिक्स, केमिस्ट्री के बाद वर्ष 2020 के साहित्य नोबेल पुरस्कार का हुआ ऐलान

साल 2020 का साहित्य नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवि लुईस ग्लूक (Louise Gluck) को "उनकी बेमिसाल काव्य आवाज़ के लिए दिया गया है जो कि खूबसूरती के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाती है"। साहित्य का नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है। 

लुईस ग्लूक (Louise Gluck) के बारे में :

अमेरिकी कवि लुईस ग्लुक का जन्म 1943 में न्यूयॉर्क में हुआ था और वह वर्तमान में कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में रहती हैं। लेखन के अलावा, वह येल विश्वविद्यालय, न्यू हेवन, कनेक्टिकट में अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं। उन्होंने 1968 में फर्स्टबोर्न के साथ अपने लेखन शुरुआत की और जल्द ही अमेरिकी समकालीन साहित्य में सबसे प्रमुख कवियों में से एक के रूप में प्रसिद्ध हो गई। इससे पहले उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं, उनमें पुलित्जर पुरस्कार (1993) और राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार (2014) भी शामिल है।

-------------------
रूस ने Tsirkon हाइपरसोनिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण 

रूस ने आर्कटिक में अपनी Tsirkon hypersonic cruise missile का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल को व्हाइट आर्क, रूसी आर्कटिक में एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट से लॉन्च किया गया था। मिसाइल ने 28 किमी अपनई प्रक्षेपवक्र की अधिकतम ऊंचाई के साथ 450 किमी की दूरी तय की। यह उड़ान परिक्षण 4.5 मिनट तक चला और मिसाइल Mach 8 पर एक हाइपरसोनिक गति तक पहुंच गई। यह मिसाइल एक स्क्रैमजेट-पावर्ड एंटी-शिप हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है।


वित्त मंत्री ने इंडियन बैंक के बिजनेस मेंटरिंग प्रोग्राम 'MSME Prerana' को किया लॉन्च 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंडियन बैंक द्वारा MSMEs के लिए एक ऑनलाइन व्यापार मेंटरिंग प्रोग्राम "MSME प्रेरणा" को लॉन्च किया है। इस कार्यक्रम को स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा जिसका उद्देश्य कौशल विकास और क्षमता निर्माण कार्यशालाओं के माध्यम से उद्यमियों को सशक्त बनाना है।

08 October 2020
-------------------------------

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन

केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान का निधन। उनका जन्म 5 जुलाई 1946 को हुआ था। वह लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष, आठ बार लोकसभा सदस्य और वर्तमान में राज्यसभा से सांसद थे।


रामविलास पासवान के बारे में:

रामविलास पासवान ने अपना राजनीतिक करियर संयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में शुरू किया और 1969 में बिहार विधानसभा के लिए चुने गए थे। इसके बाद में, पासवान 1974 में लोक दल में शामिल हो गए और इसके महासचिव बने। उन्होंने आपातकाल का विरोध किया और इस अवधि के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। वे 1977 में हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र से जनता पार्टी के सदस्य के रूप में लोकसभा सांसद चुने गए, वे 1980, 1989, 1996 और 1998, 1999, 2004 और 2014 में लोकसभा के लिए चुना गया।


ओडिया के प्रसिद्ध कवि नित्यानंद नायक को सरला पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

प्रसिद्ध ओडिया कवि नित्यानंद नायक को साल 2017 में प्रकाशित उनकी कविता ‘Setebelaku Nathiba’ के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार (sarala puraskar) से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार के स्वरूप कवि को 5 लाख रूपए का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

राज्य के दो अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तित्व - रंजीत कुमार नाग और श्यामसुंदर पट्टनायक - को क्रमशः संगीत और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। नाग को इला पंडा संगीत सम्मान दिया जाएगा, जबकि पट्टनायक को इला पंडा चित्रकला सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इन पुरस्कारों में 1,50,000 का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

नीलेश शाह फिर से चुने गए AMFI के अध्यक्ष

नीलेश शाह को दोबारा एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) का अध्यक्ष चुना गया है। इससे पहले उन्हें पहले 2019 - 2020 के लिए अध्यक्ष चुने गए थे। नीलेश शाह एएमएफआई के अध्यक्ष होने के कारण एएमएफआई वित्तीय साक्षरता समिति के पदेन अध्यक्ष के रूप में भी सेवाए जारी रखेंगे। एएमएफआई द्वारा यह निर्णय, सेबी-पंजीकृत म्यूचुअल फंड के उद्योग मंडल की बोर्ड बैठक में लिया गया।

विश्व डाक दिवस: 9 अक्टूबर 

World Post Day: प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को दुनिया भर विश्व डाक दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों के रोज़मर्रा के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका और देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है।


विश्व डाक दिवस का इतिहास:

विश्व डाक दिवस प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को स्विस कैपिटल, बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यूपीयू कांग्रेस द्वारा इसे विश्व डाक दिवस घोषित किया गया था। तब से, दुनिया भर के देश इस वार्षिक समारोह में भाग लेते हैं। आज के दिन कई देशों में पोस्ट नए डाक उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करते है अथवा इसे बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों आयोजित करते हैं।

अमेज़न इंडिया ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू करने के लिए IRCTC के साथ की साझेदारी

अमेज़न इंडिया ने अपने ग्राहकों को अमेज़न पर ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ, ई-कॉमर्स कंपनी के डिजिटल पेमेंट ऐप अमेज़न पे पर अब फ्लाइट, बस के साथ-साथ ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा जुड़ने के साथ यह ग्राहकों के लिए वन-स्टॉप-शॉप समाधान बन गया है।


अब्दुल्ला II ने बिशर अल-खसावने को नियुक्त किया जॉर्डन का नया प्रधानमंत्री

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन ने किंग के नीति सलाहकार बिशर अल-खसावने (Bishr al-Khasawneh) को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति किंग अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन द्वारा प्रधान मंत्री उमर अल रज़ाज़ का इस्तीफे स्वीकार करने के बाद की गई है।


साल 2020 के शांति नोबेल पुरस्कार की हुई घोषणा

Nobel Prize in Peace 2020: नॉर्वे नोबेल समिति ने वर्ष 2020 का शांति नोबेल पुरस्कार दुनिया भर में भूखे लोगों की मदद करने वाले विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme) को देने की घोषणा की है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख लोगों को भोजन उपलब्ध कराता है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है। डब्ल्यूएफपी ने वर्ष 2019 में 88 देशों में करीब 100 मिलियन लोगों को सहायता मुहैया कराई, जो तीव्र खाद्य असुरक्षा और भूख के शिकार हुए थे।



वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) के बारे में:

  • विश्व खाद्य कार्यक्रम मानव जाति की भलाई के लिए शुरू किया गया एक प्रयास है ताकि दुनिया के सभी राष्ट्र समर्थन और सहायता करने में सक्षम हों।
  • विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) भूख से निपटने के लिए संघर्ष-प्रभावित क्षेत्रों में शांति के लिए बेहतर स्थिति में योगदान देने और युद्ध और संघर्ष के हथियार के रूप में भूख के इस्तेमाल को रोकने के प्रयासों में एक ड्राइविंग फोर्स के रूप में कार्य करने के लिए एक प्रयास है।
  • संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2015 में भूख की समस्या को खत्म करने इसे सतत विकास लक्ष्यों में शामिल किया गया था। डब्ल्यूएफपी इस लक्ष्य को साकार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख हथियार है। हाल के वर्षों में, स्थिति ने नकारात्मक मोड़ ले लिया है।
  • वर्ष 2019 में, 135 मिलियन लोग तीव्र भूख का शिकार हुए, जो कई वर्षों की तुलना सबसे अधिक संख्या। अधिकांश लोग युद्ध और सशस्त्र संघर्ष के कारण प्रभावित हुए।

---------------------
नोबेल पुरस्कार विजेता साइंटिस्ट मारियो मोलिना का निधन

नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले एकमात्र मैक्सिकन वैज्ञानिक मारियो जोस मोलिना (Mario José Molina) का निधन। उनका जन्म 19 मार्च 1943 को मैक्सिको सिटी, मैक्सिको में हुआ था। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के फ्रैंक शेरवुड रोवेल्ड और नीदरलैंड्स के पॉल क्रुटजेन के साथ ओजोन परत को हुए नुकसान पर किए गए 1970 के शोध के लिए 1995 का केमिस्ट्री नोबल पुरस्कार साझा किया था।

मेघालय सरकार ने राज्य में 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' की स्थापना के लिए इजरायल के साथ की साझेदारी

मेघालय सरकार ने राज्य के किसानों की आजीविका को बेहतर बनाने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए राज्य की उच्च मूल्य वाली सब्जियों के लिए अपनी तरह के पहले उत्कृष्टता केंद्र (Centre of Excellence) को स्थापित करने के लिए इजरायल के साथ साझेदारी की है। सीओई मिट्टी और कृषि जलवायु स्थिति के संदर्भ में राज्य में विविध जैव विविधता और उपलब्ध संसाधनों के दोहन के लिए महत्वपूर्ण होगा।

यूपी सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट के साथ किया करार

उत्तर प्रदेश सरकार ने 40 साल की अवधि के लिए जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डिजाइन, निर्माण और संचालन के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल के प्रतिनिधियों के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस हवाई अड्डे को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (Public-Private Partnership) के रूप में विकसित किया जाएगा, और जिसकी 2024 में चालू होने की संभावना है।


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: 10 अक्टूबर

हर साल 10 अक्टूबर को विश्व स्तर पर World Mental Health Day यानि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयासों को बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया जाता है।

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा इस वर्ष की निर्धारित थीम 'mental health for all' है।

DRDO ने एंटी-रेडिएशन मिसाइल "Rudram" का किया सफल परीक्षण

DRDO ने ओडिशा तट के समीप व्हीलर द्वीप पर एक नई पीढ़ी के एंटी-रेडिएशन मिसाइल (RUDRAM-1) का सफल उड़ान परीक्षण किया है। इस मिसाइल को SU-30 Mk1 लड़ाकू विमान से लॉन्च किया गया था। ध्वनि की गति से दो या तीन गुना अधिक वाली यह मिसाइल दुश्मन की रडार प्रणाली, संचार नेटवर्क और वायु रक्षा प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला को 250 किलोमीटर की दूरी तक मार गिराने में सक्षम है

मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2020 में किया टॉप

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी  ने वर्ष 2020 की फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट में  टॉप किया है। उन्होंने फोर्ब्स इंडिया की सूची में लगातार 13 वें साल सबसे अमीर भारतीय के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। इस बिजनेस टाइकून ने अपनी कुल संपत्ति में 37.3 बिलियन डॉलर का इजाफा किया, जिससे उसकी कुल संपति 88.7 बिलियन डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 73% अधिक है।

इस सूची में दूसरे स्थान पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 25.2 बिलियन डॉलर आंकी गई है। इसमें टेक टाइकून शिव नाडार ने 20.4 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

पीयूष गोयल को सौंपा गया उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को हाल ही में हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद उनके मौजूदा मंत्रालय के अलावा उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। गोयल वर्तमान में केंद्रीय रेल मंत्री और वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में सेवारत हैं।


राष्ट्रीय डाक दिवस: 9 अक्टूबर

भारत में हर साल 10 अक्टूबर को राष्ट्रीय डाक दिवस मनाया जाता है, इसे विश्व डाक दिवस के विस्तार के रूप में मनाया जाता है, जिसे दुनिया भर में 9 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य पिछले 150 वर्षों से भारतीय डाक विभाग द्वारा निभाई गई भूमिका को याद करना है, जिसकी स्थापना 1854 में लॉर्ड डलहौजी द्वारा की गई थी।


तटीय सुरक्षा अभ्यास "सागर कवच" का हुआ समापन

भारतीय नौसेना द्वारा इंडियन कोस्टगार्ड और केरल की तटीय सुरक्षा में लगे सभी हितधारकों के साथ "सागर कवच" नामक दो दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास का किया गया। यह संयुक्त अभ्यास कोच्चि केंद्र की निगरानी में किया गया। सागर कवच तटीय सुरक्षा तंत्र की क्षमता परखने और मानक संचालन प्रक्रियाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से किया जाना वाला एक अर्ध-वार्षिक अभ्यास है। केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तटीय क्षेत्रों में आयोजित किया जाने वाला यह अभ्यास देश में मौजूदा सुरक्षा स्थिति की पृष्ठभूमि में अहम माना जाता है।

इसमें भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक के अलावा, कोस्टल पुलिस, कोस्टल जिला प्रशासन, कोचीन बंदरगाह, मत्स्य विभाग, सीमा शुल्क, समुद्री प्रवर्तन विंग (MEW), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), लाइटहाउस विभाग और मछुआरा समुदाय ने भी अभ्यास में भाग लिया।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: 10 अक्टूबर

World Migratory Bird Day: विश्व प्रवासी पक्षी दिवस प्रत्येक वर्ष 9 मई अथवा 10 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन द्विवर्षीय प्रवास का जश्न मनाएगा। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों और उनके संरक्षण के लिए जरुरी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इस बार के विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 का विषय “Birds Connect Our World” है। यह विषय प्राकृतिक चक्रों का समर्थन करने वाले पारिस्थितिक तंत्र की पारिस्थितिक कनेक्टिविटी और अखंडता के संरक्षण और बहाल करने के महत्व पर प्रकाश डालता है जो प्रवासी पक्षियों के अस्तित्व और विकास के लिए बहुत जरुरी हैं।

वर्ल्ड आर्थराइटिस डे: 12 अक्टूबर

World Arthritis Day: हर साल 12 अक्टूबर को विश्व स्तर पर विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों में गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो सूजन की ऐसी अवस्था है, जिसमे जोड़ों में दर्द और कठोरता का कारण बनती है, जो उम्र के साथ बढ़ सकती है।

इतिहास

इस दिन की शुरुआत गठिया के बारे में जागरूकता फैलाने और नीति निर्माताओं को गठिया की समस्या को कम करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 1996 में आर्थराइटिस और रूमेटिज़्म इंटरनेशनल (ARI) द्वारा शुरू की गई थी।

राफेल नडाल ने जीता साल 2020 का फ्रेंच ओपन खिताब

राफेल नडाल ने नोवाक जोकोविच को हराकर पुरुषों का साल 2020 का फ्रेंच ओपन खिताब जीत लिया है। यह उनका 13 वां फ्रेंच ओपन पुरुष एकल खिताब और 20 वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। विमेंस सिंगल में पोलैंड की इगा स्वोटेक (Iga Swiatek) ने इस चैम्पियनशिप के इतिहास में खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका की सोफिया केनिन (Sofia Kenin) को हराकर एकल ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली पोलिश टेनिस खिलाड़ी बन गईं है।


लुईस हैमिल्टन ने जीती ईफेल ग्रैंड प्रिक्स 2020 

रेसर लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने जर्मनी में नूरबर्ग (Nürburg) के नूरब्रगिंग (Nürburgring) में आयोजित 2020 Eifel Grand Prix जीत ली है। यह हैमिल्टन की इस सीजन की 7 वीं जीत और करियर की 91 वीं जीत है, जिस मुकाम तक अब तक केवल माइकल शूमाकर पहुँच पाए है।


इस रेस में मैक्स वर्स्टाप्पेन (रेड बुल - नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर रहे और डैनियल रिकार्डो (रेनॉल्ट, ऑस्ट्रेलिया) तीसरे स्थान पर रहे। यह रेस वर्ष 2020 की फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप की ग्यारहवीं रेस है और यह आइफिल ग्रैंड प्रिक्स के इतिहास की पहली रेस है।


अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस : 11 अक्टूबर

International Day of the Girl Child : अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस, साल 2012 से बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान देने और लड़कियों के सशक्तीकरण और उनके मानवाधिकारों की पूर्ति को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करता है।

International Day of the Girl Child  2020 Theme :

इस साल International Day of the Girl Child  2020 की थीम : “My voice, our equal future” है. (2020 का अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का विषय “मेरी आवाज़, हमारा समान भविष्य” है।)

Nobel Prize In Economic Sciences 2020 : पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को मिला आर्थिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने Sveriges Riksbank (स्वीडन के केंद्रीय बैंक) पुरस्कार 2020 को अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में पॉल आर मिल्ग्रोम और रॉबर्ट बी. विल्सन को नीलामी के सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कारों में सुधार के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है।  

उनकी सैद्धांतिक खोजों ने नीलामी कार्य में सुधार किया है:

इस वर्ष के लॉरेट्स, पॉल मिलग्रोम और रॉबर्ट विल्सन ने अध्ययन किया है कि नीलामी कैसे काम करती है। उन्होंने सामानों और सेवाओं के लिए नए नीलामी स्वरूपों को डिजाइन करने के लिए अपनी इनसाइट का उपयोग किया है जो कि पारंपरिक तरीके से बेचना मुश्किल है, जैसे कि रेडियो फ्रिक्वेंसी। उनकी खोजों ने दुनिया भर के विक्रेताओं, खरीदारों और करदाताओं को लाभान्वित किया है। 

नए नीलामी प्रारूप इस बात का एक सुंदर उदाहरण हैं कि बुनियादी अनुसंधान बाद में समाज को लाभ पहुंचाने वाले आविष्कार कैसे उत्पन्न कर सकते हैं। इस उदाहरण की असामान्य विशेषता यह है कि उन्हीं लोगों ने सिद्धांत और व्यावहारिक अनुप्रयोगों का विकास किया। नीलामी के बारे में लॉरेट्स के ग्राउंड-ब्रेकिंग रिसर्च से खरीदारों, विक्रेताओं और पूरे समाज के लिए बहुत लाभ हुआ है।

पॉल आर. मिलग्रोम (Paul R. Milgrom,)

  • उनका जन्म 1948 में अमेरिका के डेट्रायट में हुआ था।
  •  स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड, अमेरिका से 1979 में PhD. की।
  • शर्ली और लियोनार्ड एली जूनियर, मानविकी और विज्ञान के प्रोफेसर, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, यूएसए।


रॉबर्ट बी. विल्सन (Robert B. Wilson)

  • उनका जन्म 1937 में अमेरिका के जिनेवा में हुआ था।
  • 1963 हार्वर्ड विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज, संयुक्त राज्य अमेरिका से D.B.A की।
  • एडम्स के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट के प्रोफेसर, एमेरिटस, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए। 

आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार का इतिहास (History of Nobel Prize in Economic Sciences) :

सन 1968 में, Sveriges Riksbank (स्वीडन के केंद्रीय बैंक) ने नोबेल पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार की स्थापना की। यह पुरस्कार 1968 में बैंक की 300 वीं वर्षगांठ के अवसर पर सेवरिग्स रिक्सबैंक से नोबेल फाउंडेशन द्वारा प्राप्त दान पर आधारित है। आर्थिक विज्ञान में पहला पुरस्कार 1969 में रगनार फ्रिस्क और जान टिनबर्गेन को दिया गया था। 


भारतीय ब्रांड 'Transform' ने चेतन आनंद को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

कॉमनवेल्थ गेम्स में बैडमिंटन में पदक जीतने वाले चेतन आनंद को भारत के पहले घरेलू पेशेवर बैडमिंटन ब्रांड “Transform” का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

"Transform" के बारे में

Transform बैडमिंटन भारत का पहला पेशेवर बैडमिंटन ब्रांड है जो बाज़ार में सबसे बेहतर रैकेट उपलब्ध कराता है, जिन्हें वर्तमान में भारत में खेलने के लिए विदेशों से आयात किया जाता है। ट्रांसफॉर्मर रैकेट को सैन्य-ग्रेड ग्रेफाइट से तैयार किया जाता है।

स्वामित्व योजना: पीएम मोदी ने संपत्ति कार्ड के वितरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड के वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नत तकनीक प्रौद्योगिकी के साथ गांवों का मानचित्रण और सर्वेक्षण (Survey of Villages and Mapping with Improvised Technology in Village Areas-SVAMITVA) एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है, जिसे अप्रैल 2020 में ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण घरों के मालिकों को आवासीय संपत्तियों के दस्तावेज के अधिकार प्रदान करने और संपत्ति जारी करने के लिए शुरू किया गया था। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की एलटीसी कैश वाउचर स्कीम की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंज्यूमर खर्च बढ़ाने के उद्देश्य से सरकारी कर्मचारियों के लिए अवकाश यात्रा रियायत (LTC) कैश बाउचर स्कीम और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना की घोषणा की है। उन्होंने उपभोक्ता खर्च और पूंजीगत व्यय के बारे में प्रस्तावों की भी घोषणा की। उपभोक्ता खर्च के तहत, उन्होंने दो प्रस्तावों की घोषणा की: एलटीसी कैश वाउचर योजना और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने “जगन्नाथ विद्या कनुका” योजना का किया शुभारंभ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य के गरीब बच्चों को स्कूल किट वितरित करने के लिए "जगन्नाथ विद्या कनुका" नामक एक नई योजना की शुरूआत की है। इस योजना के लिए राज्य लगभग 650 करोड़ रुपये खर्च करेगा। योजना के तहत राज्य भर में 42,34,322 किट वितरित किए जाएंगे।


गोवा 'हर घर जल' वाला बना देश का पहला राज्य

जल शक्ति मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, गोवा देश का पहला "हर घर जल" वाला राज्य बन गया है, जहां हर ग्रामीण घर में नल का कनेक्शन पहुँचाया जा चुका है। राज्य ने राज्य की सभी 191 ग्राम पंचायतों में 2 लाख 30 हजार ग्रामीण परिवारों को नल का कनेक्शन प्रदान किया।

उत्तरी गोवा के 1,65,000 ग्रामीण परिवारों और दक्षिण गोवा के 98,000 ग्रामीण घरों को पूरी तरह से नल कनेक्शन के माध्यम से सुनिश्चित पाइप आपूर्ति की गई हैं। गोवा की उपलब्धि अन्य राज्यों के लिए एक उदारहण है कि किस प्रकार विशेष रूप से कोविद -19 महामारी के समय में प्रत्येक ग्रामीण घर तक नल कनेक्शन पहुंचाया गया है।


एवा मुर्टो एक दिन के लिए बनी फिनलैंड की प्रधान मंत्री

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर 2020) के अवसर पर 16 साल की एवा मुर्टो (Aava Murto) ने लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 अक्टूबर 2020 को एक दिन के लिए फिनलैंड के प्रधान मंत्री का पद संभाला। यह "गर्ल्स टेकओवर" कार्यक्रम के भाग के रूप में किया गया था। मुर्टो दक्षिणी फ़िनलैंड के छोटे से गाँव वैकसी की रहने वाली है।

दिल्ली सरकार ने वृक्ष प्रत्यारोपण पॉलिसी को दी मंजूरी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए पेड़ों को संरक्षित रखने के लिए भारत की अपनी तरह की पहली ‘Tree Transplantation Policy’ यानि वृक्ष प्रत्यारोपण पॉलिसी को मंजूरी दी है। इस पॉलिसी के अंतर्गत, जिन पेड़ों को अभी तक किसी निर्माण अथवा अन्य विकास परियोजनाओं के कारण काटना पड़ता है, अब उन्हें काटा नही जाएगा बल्कि उन्हें उखाड़कर कहीं और प्रत्यारोपित किया जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस: 13 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 13 अक्टूबर को विश्व स्तर पर International Day for Disaster Reduction यानि अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया जाता है। यह दिन जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और साथ ही इसे दुनिया भर के लोग और समुदाय आपदाओं के अपने जोखिम को किस प्रकार कम कर रहे हैं और कैसे अपने सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने वालो को चिन्हित करने के लिए भी मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 2020

इस वर्ष का अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस समग्र शासन से संबंधित में है। आप बचाए गए जीवन से अच्छे आपदा जोखिम शासन को माप सकते हैं, आपदा प्रभावित लोगों की संख्या में कमी और आर्थिक नुकसान को कम कर सकते हैं। COVID-19 और जलवायु आपातकाल बता रहे हैं कि हमें जनता की भलाई के लिए वैज्ञानिक प्रमाणों पर काम करने वाली एक स्पष्ट दृष्टि, योजना और सक्षम, सशक्त संस्थाओं की आवश्यकता है।

लॉस एंजिल्स लेकर्स ने जीती 17 वीं NBA चैम्पियनशिप

लॉस एंजिल्स लेकर्स ने मियामी हीट को हराकर नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) चैम्पियनशिप 2020 अपने नाम कर ली है। यह LA लेकर्स की 17वीं एनबीए खिताब जीत है और एक दशक पहले 2010 में कोबे ब्रायंट के पांचवें और अंतिम खिताब के बाद पहली जीत है।

पीएम मोदी ने विजया राजे सिंधिया के सम्मान में जारी किया 100 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक आभासी समारोह के माध्यम से सत्तारूढ़ भाजपा के संस्थापक सदस्यों में शामिल राजमाता विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी को चिह्नित करने के लिए 100 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का जारी किया है। इस विशेष सिक्के का वित्त मंत्रालय द्वारा खनन किया गया है। विजया राजे सिंधिया, जिन्होंने अपना जीवन गरीब लोगों को समर्पित किया, वे ग्वालियर की राजमाता नाम से भी जानी जाती है।


भारत को ‘Oxfam International’ द्वारा जारी CRI इंडेक्स में मिला 129 वां स्थान

भारत को वर्ष 2020 के Commitment to Reducing Inequality (CRI) Index यानि असमानता घटाने की प्रतिबद्धता सूचकांक में 158 देशों में से 129 वें स्थान पर रखा गया है। यह सूचकांक का तीसरा संस्करण है, जो COVID-19 के समय में असमानता से निपटने पर केंद्रित है। वर्ष 2020 के CRI सूचकांक में नॉर्वे शीर्ष स्थान पर रहा है। 158 वें स्थान पर काबिज दक्षिण सूडान सूचकांक में सबसे कम रैंकिंग वाला देश है।


-------------------------------
नागालैंड के पर्यावरण मंत्री सी एम चेंग का निधन

नागालैंड के पर्यावरण मंत्री सी एम चेंग (C M Chang) का COVID-19 के कारण निधन। वह एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी और पूर्व लोकसभा (2009-13) सांसद थे। वह 2013 में तुएनसांग जिले के तहत आने वाली 51 नोकेसेन निर्वाचन क्षेत्रों से नागालैंड विधान सभा के लिए चुने गए थे और बाद में राष्ट्रवादी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के टिकट पर 2018 में उसी सीट को बरकरार रखा।


केरल बना पूरी तरह से डिजिटल हाई-टेक क्लासरूम वाला देश का पहला राज्य 

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने राज्य के सार्वजनिक शिक्षा क्षेत्र को पूरी तरह से डिजिटल होने की घोषणा की है, जिसके बाद केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके सभी पब्लिक स्कूलों की कक्षाएं उन्नत-तकनीक से लैस हैं।

केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) द्वारा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) की वित्तीय सहायता से उच्च तकनीक कक्षा परियोजना को लागू किया गया है। इन कक्षाओं की हाई-टेक बनाए के लिए सांसद और विधायक निधि, स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों के फंड का भी उपयोग किया गया।

हरियाणा सरकार ने लॉन्च की मोबाइल वाटर टेस्टिंग लैब

हरियाणा सरकार ने हाल ही में पूरी तरह से मल्टी-पैरामीटर प्रणाली से लैस एक मोबाइल वाटर टेस्टिंग लेबोरेटरी वैन को हरी झंडी दिखाई है, जिसमें पानी की गुणवत्ता की जाँच करने के लिए विश्लेषक, सेंसर, जांच और उपकरण लगाए गए हैं।

हरियाणा में पानी की गुणवत्ता मुख्य रूप से टोटल डिस्सोवल्ड सॉलिड (TDS)फ्लोराइड, नाइट्रेट, आयरन और क्षारीयता जैसे घटकों से प्रभावित होती है। यह पहल कार्यक्रम जल जीवन मिशन के तहत युद्ध स्तर पर किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य 2024 तक ग्रामीण घरों में नल का पानी पहुंचाना है, और जल गुणवत्ता निगरानी और निगरानी पर बहुत ध्यान देना है।


ADB ने राजस्थान में जल आपूर्ति के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी 

भारत और एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank ) ने राजस्थान के 14 द्वितीयक श्रेणी के शहरों में समावेशी एवं सतत जल आपूर्ति और स्वच्छता संबंधी बुनियादी ढांचे एवं सेवाओं के वित्तपोषण के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना का उद्देश्य परियोजना लक्षित शहरों में बेहतर गुणवत्ता वाले और अधिक टिकाऊ जल आपूर्ति एवं स्वच्छता (Water Supply and Sanitation ) संबंधी सेवाएं प्रदान करना है। इस ऋण समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों समेत इन कस्बों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।


पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान कार्लटन चैपमैन का निधन

पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान कार्लटन चैपमैन (Carlton Chapman) का निधन। उनका जन्म 13 अप्रैल 1971 को बेंगलुरु, कर्नाटक में हुआ था। उन्होंने 2001 में पेशेवर फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की थी। वह 1997 में साउथ एशियाई फुटबॉल महासंघ का गोल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे । वह 1995 से 2001 के दौरान भारतीय टीम के प्रमुख मिडफील्डर थे। वह क्वार्ट्ज एफसी, कोझीकोड से 2017 में तकनीकी निदेशक के तौर पर जुड़े थे।


प्रिंस विलियम ने जलवायु नवाचार को बढ़ावा देने के लिए की "Earthshot Prize" की शुरुआत

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और प्रकृतिवादी डेविड एटनबरो ने प्रकृति की रक्षा और पुनर्स्थापना को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से "Earthshot Prize" शुरू करने की घोषणा की है। "Earthshot Prize" का उद्देश्य "परिवर्तन को प्रोत्साहित करना और अगले 10 वर्षों में पृथ्वी की मरम्मत करने में मदद करना" और "पर्यावरण की समस्याओं के लिए अभिनव समाधानों को पुरस्कृत करके निराशावाद को आशावाद में बदलना" है।

गोवा सरकार ने किसानों को PM-KISAN योजना से जोड़ने के लिए इंडिया पोस्ट के साथ की साझेदारी

गोवा सरकार ने 11,000 किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की है। भारत में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को जोड़ने की यह अपनी तहर की पहली पहल है, जिसके तहत डाकिया का इस्तेमाल किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी इस पहल में शामिल होंगे। यह पीएम किसान सम्मान निधि योजना जहां किसानों को सीधे तौर पर हर साल तीन किस्तों में 2,000 रुपये का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्राप्त होता है, आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के बारे में

इस योजना के अंतर्गत देश में एक किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते है। यह राशि 2000 रुपयों की 3 किस्तों में दी जाती है। यह वित्तीय सहायता किसानों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है।


एक्सिस बैंक ने Google pay के साथ मिलकर लॉन्च किया ACE क्रेडिट कार्ड 

एक्सिस बैंक ने डिजिटल अर्थव्यवस्था में उपयोगकर्ताओं की बढ़ती भागीदारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक्सिस ACE क्रेडिट कार्ड नामक एक नया एंट्री-लेवल क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। यह उपयोगकर्ताओं को एप्लीकेशन से जारी करने के लिए एक सहज, डिजिटल अनुभव दिलाने के लिए लॉन्च किया है। कार्ड Google पे के सहयोग से लॉन्च किया गया है और यह वीज़ा (सिग्नेचर) प्लेटफॉर्म पर चलेगा।

वीजा के साथ साझेदारी में टोकन सुविधा सक्षम की गई है। इससे Google पे के उपयोगकर्ता अपने एसीई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने कार्ड को टैब किए बिना अपने फोन से जुड़े सुरक्षित डिजिटल टोकन के माध्यम से भुगतान करने के लिए कर सकेंगे।


विश्व मानक दिवस: 14 अक्टूबर

World Standards Day or International Standards Day: विश्व मानक दिवस अथवा अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस हर साल 14 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं, नियामकों और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व मानक दिवस 2020 की थीम “Protecting the planet with standards” है.

यह दिन अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण निकायों, अंतर्राष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग (International Electrotechnical Commission) अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (International Organisation for Standards), और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union) के सदस्यों के द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्व भर में उन हजारों विशेषज्ञों के संयुक्त प्रयास के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है जो स्वैच्छिक रूप से तकनीकी सहमतियाँ विकसित करते हैं, जोकि अंतर्राष्ट्रीय मानक के रूप में प्रकाशित होती हैं। 

आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी 10.3% तक नेगेटिव रहने का जताया अनुमान

वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जारी अपने पूर्व अनुमान को कोविड मामलों में हो रही लगातार वृद्धि के कारण -4.5 प्रतिशत से बढाकर -10.3 प्रतिशत कर दिया है।

बिहार के मंत्री विनोद कुमार सिंह का निधन

बिहार के अति पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग मंत्री विनोद कुमार सिंह का COVID-19 के कारण का निधन। वह उत्तरी बिहार के कटिहार जिले के प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक थे और इस निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधायक चुने गए थे।


पीएम मोदी ने बालासाहेब विखे पाटिल की आत्मकथा का किया विमोचन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. बालासाहेब विखे पाटिल की आत्मकथा का विमोचन किया। डॉ. पाटिल की आत्मकथा का शीर्षक 'देह वीचवा करणी' है, जिसका अर्थ "अपना जीवन किसी नेक काम के लिए समर्पित कर देना है"। डॉ. पाटिल कई बार लोकसभा के सदस्य भी रहे थे। उनका साल 2016 में 84 साल की उम्र में निधन हो गया।


BharatPe ने अपने अभियान के लिए 11 क्रिकेट स्टार्स को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

BharatPe ने ब्रांड एंबेसडर के रूप में 11 क्रिकेट स्टार्स के साथ अपने सबसे प्रभावी टीवी अभियान ‘Team BharatPe’ को शुरू की घोषणा की है। इस टीवीसी सीरीज़ को जाने-माने बॉलीवुड निर्देशक पुनीत मल्होत्रा द्वारा निर्देशित किया गया है, और जो- "हम है टीम भारतपे - जो देश के हर दुकानदार के साथ है खड़े" का संदेश देता है।

टीम BharatPe में रोहित शर्मा, जसप्रित बुमराह, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, और शुभमन गिल शामिल हैं।


अमेज़न पे ने भारत में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए उबर के साथ मिलाया हाथ

ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेसिंग सर्विस Amazon Pay और कैब सर्विस प्रोवाइडर टेक्नोलॉजी कंपनी Uber ने भारत में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए साझेदारी करने की घोषणा की है। यह पार्टनरशिप अमेज़न पे को उबर ऐप पर भुगतान विकल्प के रूप में जोड़ेगी।


पाक आंतकी गतिविधियों में रोक लगाने में रहा फैल, FATF ने डाला ‘Enhanced Follow Up’ लिस्ट में

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) एशिया पैसिफिक ग्रुप ने पाकिस्तान को अपनी ‘Enhanced Follow Up’ सूची में रखा है। संगठन ने पाकिस्तान की वर्तमान स्थिति “regular follow-up” को घटाकर “enhanced follow up” कर दिया है। “enhanced follow up” का अर्थ है कि उस देश को अनुपालन की अपनी मासिक रिपोर्ट फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स को सौंपनी होगी।

ओलंपिक के 400 हर्डल्स रेस के चैंपियन चार्ली मूर का निधन

वर्ष 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में चार-मीटर हर्डल्स रेस चैंपियन चार्ली मूर (Charlie Moore) का निधन। उन्होंने 1952 में बारिश में 400 हर्डल्स रेस जीतकर 50.8 सेकंड में क्वार्टर फाइनल में सेट किए गए ओलंपिक रिकॉर्ड की बराबरी की थी। इसके अलावा उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका की 1,600 मीटर रिले टीम के लिए हेलसिंकी में एक रजत पदक भी जीता था। ओलंपिक के बाद, उन्होंने लंदन में ब्रिटिश एम्पायर गेम्स में 440 हर्डल्स रेस में 51.6 का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने दावोस में होने वाली वार्षिक बैठक 2021 की जगह में किया बदलाव

विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) ने अपनी साल 2021 की वार्षिक बैठक को 18 से 21 मई तक स्विट्जरलैंड के लुसर्न-बर्गेनस्टॉक में आयोजित करने की घोषणा की है, जिसे जनवरी के अंत में इसके पारंपरिक स्थल स्की रिजॉर्ट टाउन, दावोस में आयोजित किया जाना था। COVID-19 महामारी के कारण इसकी पूर्व निर्धारित जगह में बदलाव किया गया है। 

भारतीय सेना और महाराष्ट्र पुलिस ने किया आतंकवाद विरोधी अभ्यास "सुरक्षा कवच" का आयोजन

भारतीय सेना और महाराष्ट्र पुलिस ने महाराष्ट्र के पुणे के लुल्लानगर में आतंकवाद विरोधी अभ्यास "सुरक्षा कवच" का आयोजन किया। इस अभ्यास का उद्देश्य पुणे में किसी भी आतंकवादी कार्रवाई का मुकाबला करने के लिए आतंकवाद विरोधी त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (anti-terrorist Quick Reaction Teams-QRTs) को सक्रिय करने के लिए सेना और पुलिस दोनों की कवायद और प्रक्रियाओं में तालमेल बिठाना है। इस अभ्यास में सेना की त्वरित प्रतिक्रिया टीमों, डॉग स्क्वॉड और बम डिस्पोजल टीमों के साथ-साथ आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) और महाराष्ट्र पुलिस की त्वरित प्रतिक्रिया टीम ने हिस्सा लिया।

रूस ने तैयार की दूसरी कोरोना वैक्सीन "EpiVacCorona"

रूस ने अपनी दूसरी कोविड-19 वैक्सीन 'एपिवाकोरोना' (‘EpiVacCorona’) को मंजूरी दे दी है। ‘EpiVacCorona’ को यह मंजूरी प्रारंभिक चरण के अध्ययन के बाद मिली है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की कि देश ने दूसरा कोविद -19 वैक्सीन पंजीकृत (registered) किया है

यह नई कोरोना वैक्सीन, इससे पहले  तैयार हुई वैक्सीन के दो महीने बाद आई है, क्योंकि इससे पहले रूस दुनिया की पहली कोरोनावायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) को भी आधिकारिक तौर पर रजिस्टर करा चुका है। आपको बता दें कि  स्पुतनिक वी (Sputnik V) के लिए रूस को देश और विदेश में वैज्ञानिकों की व्यापक आलोचना का सामना करना पडा था।

रूस इस साल अगस्त में COVID-19 वैक्सीन को नियामक स्वीकृति देने वाला पहला देश बन गया था, जब स्पुतनिक वी आधिकारिक तौर पर बड़े पैमाने पर नैदानिक ​​परीक्षण ( large-scale clinical trial) कर पंजीकृत हुआ था।

प्रसिद्ध कुचिपुड़ी नृत्यांगना, शोभा नायडू का निधन

प्रसिद्ध कुचिपुड़ी नृत्यांगना, शोभा नायडू का निधन हो गया है। उनकी प्रमुख उपलब्धियों में बेलेट्स  विप्रनारायण, कल्याण श्रीनिवासम और कई अन्य कोरियोग्राफी और प्रस्तुति शामिल है, जिसमें वे मुख्य भूमिका में थी और उन्होंने सत्यभामा, देवदेवी, पद्मावती, मोहिनी, साईं बाबा, और देवी पार्वती जैसी विभिन्न भूमिकाओं को चित्रित किया, जिससे उन्हें बड़ी प्रशंसा मिली। उनके द्वारा जीते गए कुछ प्रसिद्ध पुरस्कारों में 2001 में पद्म श्री, 1991 में संगीत नाटक अकादमी शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस,  15 अक्टूबर

International Day of Rural Women  2020  अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन ग्रामीण परिवारों और समुदायों की स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रामीण आजीविका और समग्र कल्याण में सुधार करने में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के उद्देश्य से मनाया जाता है। भारत में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए 2016 से राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाता है।

अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 2020 की थीम : 

इन महिलाओं के संघर्षों, उनकी आवश्यकताओं और हमारे समाज में उनकी महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 2020  की थीम - “Building rural women’s resilience in the wake of COVID-19''  है।

ओडिशा सरकार ने स्वच्छ पेयजल के लिए शुरू की  “सुजल”, 'ड्रिंक फॉर टैप मिशन' योजना

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में गुणवत्ता वाले पेयजल की चौबीसों घंटे आपूर्ति के लिए “सुजल”, 'ड्रिंक फॉर टैप मिशन' योजना का उद्घाटन किया है।

"सुजल" योजना के बारे में:

  • राज्य ने मार्च 2022 तक राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में पानी के पाइप कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
  • ओडिशा सरकार ने इस योजना के लिए 1300 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं, जिससे 15 शहरों में 15 लाख से अधिक लोग चरणबद्ध तरीके से लाभान्वित होंगे।
  • एक बार पूरी तरह से लागू हो जाने के बाद, ओडिशा शहरी इलाकों में गुणवत्ता वाले पीने के पानी, प्रत्यक्ष उपभोग  उपलब्ध कराने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट और AICTE ने की छात्रों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए साझेदारी

Microsoft और All India Council for Technical Education (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने नए युग की तकनीकों में छात्रों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए भागीदारी की है। इस यह तकनीक जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग शामिल हैं।

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए किया  ‘The HealthyLife Programme’  लॉन्च

भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक, HDFC बैंक और अपोलो हॉस्पिटल्स ने  holistic healthcare solution यानी पूर्ण स्वास्थ्य सेवा समाधान "हेल्दीलाइफ प्रोग्राम" ("HealthyLife Programme") लॉन्च करने के लिए सहयोग किया है। यह कार्यक्रम एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए शुरू किया जाएगा, ताकि ग्राहकों के लिए प्रक्रिया को सुविधाजनक और आसान बनाते हुए स्वस्थ जीवन को सुलभ और सस्ता बनाया जा सके।

कार्यक्रम के लाभ:

ग्राहकों के पास, अपोलो के डिजिटल प्लेटफॉर्म अपोलो 24/7 पर नो कॉस्ट पर इमरजेंसी अपोलो डॉक्टर की एक्सेस होगी।

इसमें और भी कई अन्य लाभ भी होंगे, जैसे कि भुगतान के विकल्प का चयन और सभी अपोलो अस्पतालों में इलाज के लिए फाईनेंस में  सुलभता

ग्राहक,हेल्थ केयर चेन में किए गए मेडिकल खर्चों के लिए भुगतान करने के लिए अधिकतम 40 लाख रु. के असुरक्षित ऋण (unsecured loans) का लाभ उठा सकते हैं।  

PM मोदी FAO की 75 वीं वर्षगांठ पर जारी करेंगे स्मारकीय सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर 2020 को खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 मूल्यवर्ग के स्मारक सिक्के को जारी करेंगे। पीएम मोदी हाल ही में विकसित जैव-विविधता वाली 8 फसलों को राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे।


एक्जिम बैंक ने मालदीव को दिया 400 मिलियन के सॉफ्ट लोन का विस्तार

भारत सरकार की ओर से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने मालदीव में 400 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 2,932 करोड़ रुपये) की लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) का विस्तार किया है।


ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय भानु अथैया का निधन

ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय भानु अथैया का निधन। उन्होंने रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित 1982 की फिल्म गांधी में काम के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन का ऑस्कर पुरस्कार जीता था। अथैया ने 2012 में, अपने ऑस्कर को अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज में सुरक्षित रखने के लिए वापस कर दिया था।


विश्व खाद्य दिवस: 16 अक्टूबर

हर साल 16 अक्टूबर को विश्व स्तर पर World Food Day (WFD) यानि विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को प्रतिवर्ष दुनिया भर में सभी के जीवन से भूख की समस्या को मिटाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को उन लोगों में विश्व स्तर पर जागरूकता पैदा की जाती है, जो भूख से पीड़ित हैं और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता सुनिश्चित करते हैं। वर्ष 2020 की थीम: “Grow, Nourish, Sustain. Together”.


किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाई जेनेबकोव ने अपने पद से दिया इस्तीफा

किर्गिज़स्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाई जेनेबकोव ने प्रदर्शनकारियों द्वारा उन्हें पद से हटाने की मांग के चलते 10 दिनों से किए जा रहे विरोध प्रदर्शन और सुरक्षा बलों से टकराव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्हें 4 अक्टूबर 2020 को संसदीय चुनाव ने राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया, जिससे पूरे देश में राजनीतिक उथल-पुथल मच गई थी।

कैबिनेट ने विश्व बैंक द्वारा समर्थित 5718 करोड़ रु की STARS परियोजना को दी मंजूरी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘स्ट्रेंगथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्‍टेट्स (STARS)’ के कार्यान्वयन को अपनी मंजूरी दे दी है। STARS भारतीय स्कूल शिक्षा प्रणाली में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय के तहत एक नई केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है।

इस परियोजना की कुल लागत 5718 करोड़ रुपये है, जिसमे 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 3700 करोड़ रुपये) की राशि विश्‍व बैंक से सहायता प्राप्त है। यह परियोजना 6 राज्यों अर्थात् हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा को कवर करेगी।

DG शिपिंग को ‘नेशनल अथॉरिटी फॉर शिप्स रिसाइक्लिंग’ के रूप में किया गया अधिसूचित

भारत सरकार द्वारा रिसाइक्लिंग ऑफ शिप्‍स एक्‍ट, 2019 की धारा 3 के तहत महानिदेशक शिपिंग को नेशनल अथॉरिटी फॉर शिप्स रिसाइक्लिंग के रूप में अधिसूचित किया गया है। नेशनल अथॉरिटी फॉर शिप्स रिसाइक्लिंग का कार्यालय गुजरात के गांधीनगर में स्थापित किया जाएगा।

वरिष्ट क्रिकेट पत्रकार और कमेंटेटर किशोर भिमानी का निधन

वरिष्ट खेल पत्रकार और क्रिकेट कमेंटेटर किशोर भिमानी का निधन। वह अस्सी और नब्बे के दशक के एक प्रमुख क्रिकेट कमेंटेटर थे और चेन्नई के चेपॉक में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1986 में टाई छूटे मैच के दौरान की कमेंटेटरी के लिए उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाता है। उन्हें 2013 में मीडिया और कमेंट्री के क्षेत्र में उनके दशकों लंबे योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

भारत फिर बना इंटरनेशनल सोलर अलायन्स का अध्यक्ष 

वर्चुली आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) की तीसरी बैठक में भारत और फ्रांस को अगले दो साल के कार्यकाल के लिए फिर से अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष चुना गया है। बैठक में कुल 53 सदस्य देशों और 5 हस्ताक्षरकर्ता और भावी सदस्य देशों ने हिस्सा लिया।

भारत फिर बना इंटरनेशनल सोलर अलायन्स का अध्यक्ष 

वर्चुली आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) की तीसरी बैठक में भारत और फ्रांस को अगले दो साल के कार्यकाल के लिए फिर से अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष चुना गया है। बैठक में कुल 53 सदस्य देशों और 5 हस्ताक्षरकर्ता और भावी सदस्य देशों ने हिस्सा लिया।


भारत ने फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए UNRWA को दी 1 मिलियन डॉलर की साहयता राशि

भारत ने पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संस्था संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (United Nations Relief and Works Agency-UNRWA) में एक मिलियन डॉलर की सहायता राशि का योगदान दिया है। यह सहायता शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, राहत और सामाजिक सेवाओं सहित एजेंसी के अन्य कार्यक्रमों और सेवाओं में योगदान देगी।


 

एसीसी ने 2025 तक बढ़ाया NTPC के CMD गुरदीप सिंह का कार्यकाल 

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने राज्य द्वारा संचालित नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह का कार्यकाल 31 जुलाई 2025 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने फरवरी 2016 में पहली बार अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला था। 

"गुजरात की कोकिला" कही जाने वाली प्रसिद्ध गायिका कौमुदी मुंशी का निधन

"गुजरात की कोकिला" कही जाने वाली जानी-मानी गायिका कौमुदी मुंशी का COVID-19 के कारण निधन। उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में ज्यादातर गुजराती गाने गाए, जैसे 'सच्ची रे मारी सत्रे भवानी माँ' जिनसे उन्हें लोकप्रियता मिली। इसके अलावा उन्होंने 1963 की फिल्म भोजपुरी फिल्म में बिदेसिया में प्रसिद्ध गायिका गीता दत्त के साथ 'नीक सैयां बिन' गाना भी गाया था।

लीजेंडरी मलयालम कवि अक्कितम का निधन

लीजेंडरी मलयालम कवि और ज्ञानपीठ साहित्यकार महाकवि अक्कितम अच्युतन नंबूदरी का निधन। उन्होंने कविताओं, नाटकों, निबंधों और लघु कथाओं सहित 46 से अधिक साहित्यिक कृतियों की रचना की है। उन्हें 2017 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 


महाकवि अक्कितम अच्युतन नंबूदरी के बारे में:

  • मलयालम कविता में आधुनिकता का परिचय देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अक्कितम ने आकाशवाणी कोझिकोड और त्रिशूर के साथ पटकथा लेखक और संपादक के रूप में काम किया था।
  • उन्होंने उनके योगदान के लिए 1972 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया था।
  • इसके अलावा उन्हें Ezhuthachan puraskaram, Vayalar पुरस्कारम, Sanjayan पुरस्कारम और Odakuzhal पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

कॉन्स्टेंटिना डिटा होंगी हाफ मैराथन चैंपियनशिप ग्डिनिया 2020 की एम्बेसडर 

रोमानिया की 2008 ओलंपिक चैंपियन कांस्टेंटिना डिटा (Constantina Dita) को विश्व एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप ग्डिनिया (World Athletics Half Marathon Championships Gdynia2020 का एम्बेसडर चुना गया है। विश्व एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप 2020 को पहले पोलैंड के ग्डिनिया में 29 मार्च 2020 के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी के कारण इसे 17 अक्टूबर 2020 तक स्थगित कर दिया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस हर साल 17 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य दुनिया भर में, विशेष रूप से विकासशील देशों में गरीबी और उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

2020 थीम: "Acting together to achieve social and environmental justice for all"

 "सभी के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय प्राप्त करने के लिए एक साथ अभिनय करना"। इस वर्ष इस दिवस का विषय सभी के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय प्राप्त करने की चुनौती  से सम्बंधित है।

इतिहास

इस वर्ष General Assembly यानी महासभा द्वारा इस दिन के घोषणा की 27 वीं वर्षगांठ है, 22 दिसंबर 1992 के 47/196 के संकल्प में, 17 अक्टूबर को गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में चिह्नित की गई है। इस साल फादर जोसेफ रेसिंस्की द्वारा कॉल टू एक्शन की 32 वीं वर्षगांठ को भी चिन्हित किया गया है - जिन्होंने अत्यधिक गरीबी को मात देने के लिए 17 अक्टूबर को विश्व दिवस के रूप में मनाना शुरू किया - और संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन को गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मान्यता दी गई। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने “कपिला” कलाम कार्यक्रम का किया शुभारंभ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 15 अक्टूबर 2020 को बौद्धिक संपदा साक्षरता और जागरूकता अभियान के लिए कलाम कार्यक्रम के लिए शुरू किया गया अभियान 'कापीला' की शुरूआत की है। यह दिवस पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम की 89 वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुरू किया गया था।


 

सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने से रोकने के लिए, किया नए आयोग का गठन

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्यों में जलने से रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस मदन बी लोकुर की अध्यक्षता में  एक सदस्यीय निगरानी समिति (one man monitoring committee) का गठन किया है.

बेंच ने अदालत द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) और हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को भी निर्देश दिया कि वे पराली के जलने और अन्य संबंधित मामलों की जाँच करने के लिए खेतों की निगरानी के साथ लोकुर पैनल की मदद करें.


जीएसटी मुआवजे की कमी को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये उधार

केंद्र सरकार, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) मुआवजे की कमी को पूरा करने के लिए स्पेशल विंडो के तहत 1.1 लाख करोड़ रुपये उधार लेगी। स्पेशल विंडो के तहत, उपयुक्त किश्त में अनुमानित कमी को पूरा करने के लिए, भारत सरकार द्वारा 1.1 लाख करोड़ रुपये (सभी राज्यों को मिलाकर) का उधार लिया जायेगा। जीएसटी मुआवजा के बदले में उधार ली गई राशि को राज्यों को बैक-टू-बैक ऋण के रूप में पारित किया जाएगा। इससे भारत सरकार के राजकोषीय घाटे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

बिहार के पंचायती राज मंत्री कपिल देव कामत का निधन

जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता कपिल देव कामत का निधन COVID-19 के चलते हो गया, वह बिहार के पंचायती राज मंत्री के रूप में कार्यरत थे। वह मधुबनी जिले, बिहार में बाबूबरही विधानसभा क्षेत्र से जेडीयू विधायक थे।


J & K L-G ने 'माई टाउन माई प्राइड' कार्यक्रम की घोषणा की

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने घोषणा की है कि सरकार 19 अक्टूबर से 'माई टाउन माई प्राइड' नामक आंदोलन शुरू कर रही है, जो शहरी क्षेत्रों में 'बैक टू विलेज' कार्यक्रम की तर्ज पर शासन प्रदान करने के लिए है। 


शशि थरूर द्वारा लिखित 'द बैटल ऑफ बेलॉन्गिंग' नामक पुस्तक का विमोचन

प्रसिद्ध लेखक और राजनीतिज्ञ, शशि थरूर अपनी नई किताब "द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग" का विमोचन नवंबर 2020 में करने के लिए तैयार हैं। यह पुस्तक एलेफ बुक कंपनी द्वारा प्रकाशित की गई है। शशि थरूर ने इस पुस्तक को दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में राष्ट्रवाद के सिद्धांत, विकास और अभ्यास का वर्णन अपने "मैग्नम ऑपस" के रूप में  किया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का 36 वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का स्थापना दिवस 16 अक्टूबर को मनाया जाता है यह 36 वां स्थापना दिवस था। भारत के सुरक्षा तंत्र में NSG की अहम भूमिका है। इसे अत्यंत साहस और व्यावसायिकता के साथ जोड़ा गया है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के बारे में:

एनएसजी आतंकवाद विरोधी गतिविधियों से निपटने के लिए एक संघीय प्रासंगिकत शक्ति है। एनएसजी एक ऐसी ताकत है जो विशिष्ट स्थिति से निपटने के लिए सुसज्जित और प्रशिक्षित है और इसलिए इसका उपयोग असाधारण परिस्थितियों में आतंकवाद के गंभीर कृत्यों को विफल करने के लिए किया जाता है। इसे 1984 में स्थापित किया गया था, एनएसजी लोकप्रिय रूप से ब्लैक कैट के रूप में जाना जाता है। यह एक आतंकवादी हमले, अपहरण, और बंधक बंदी जैसी स्थितियों को संभालने के लिए प्रशिक्षित और सुसज्जित,  देश में एक कुलीन स्ट्राइक फोर्स है।

IWF ने माइकल ईरानी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया

ग्रेट ब्रिटेन (GBR) के डॉ. माइकल ईरानी को IWF के संविधान के अनुसार IWF के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। माइकल ईरानी को IWF के अध्यक्ष तामस अजान के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था। इससे पहले, माइकल ईरानी IWF चिकित्सा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे।


विशाल वी शर्मा को यूनेस्को में भारत का अगला स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया

विशाल वी शर्मा को राजदूत के पद के साथ संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जावेद अशरफ की जगह लेंगे। शर्मा के शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है।


ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में भारत को रखा गया 94 वें स्थान पर

हाल ही में जारी ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में भारत को 107 देशों में से 94 वें स्थान पर रखा गया है। भारत को GHI पैमाने में 27.2 के स्कोर के साथ "गंभीर" श्रेणी में रखा गया है। हालाँकि भारत के स्कोर 2000 में 38.9, 2006 में 37.5 और 2012 में 29.3 की तुलना में सुधार हुआ है, लेकिन फिर भी यह भूख के गंभीर स्तर को दर्शाता है। पिछले साल भारत रैंकिंग 117 देशों में से 102  स्थान पर था। रिपोर्ट के अनुसार, भारत की 14 फीसदी आबादी कुपोषित का शिकार है। इसके अलावा रैंकिंग यह भी दर्शाती है कि देश में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में 37.4 प्रतिशत स्टंटिंग दर और 17.3 प्रतिशत की बर्बादी दर दर्ज की गई है। वहीँ पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर 3.7 प्रतिशत है।

इस सूची में पड़ोसी देश बांग्लादेश, म्यांमार और पाकिस्तान भी 'गंभीर' श्रेणी में हैं, लेकिन इस साल के हंगर इंडेक्स में ये भारत से ऊपर स्थान पर हैं। इसमें बांग्लादेश 75 वें, जबकि म्यांमार और पाकिस्तान 78 वें और 88 वें स्थान पर हैं। इस रिपोर्ट में 'मध्यम’ हंगर श्रेणी के तहत नेपाल 73 वें और श्रीलंका 64 वें स्थान पर है।


जैकिंडा अर्डर्न दूसरी बार बनी न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) देश में हुए आम चुनाव में ऐतहासिक जीत दर्ज करने के बाद, लगातार दूसरी बार तीन साल के कार्यकाल के लिए पीएम चुनी गई है। कोविड से लड़ाई में सख्त रणनीति का लागू करने वाली अर्डर्न अपने पश्चिमी साथियों के बीच अकेली खड़ी रही और उन्होंने देश में दुनिया का सबसे सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने की मंजूरी दी थी। 

रोहन जेटली निर्विरोध चुने गए DDCA के नए अध्यक्ष

दिवंगत केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के पुत्र एडवोकेट रोहन जेटली को निर्विरोध दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (Delhi and District Cricket Association) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वे इस पद के लिए मैदान में अकेले उम्मीदवार थे, क्योंकि उनके खिलाफ नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया था।

ऐश्वर्या श्रीधर को मिला वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर

मुंबई की 23 वर्षीय युवती ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ऐश्वर्या यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56 वां वर्ष है। 'लाइट्स ऑफ पैशन’ शीर्षक वाली उनकी छवि ने दुनिया भर के 80 से अधिक देशों की 50,000 प्रविष्टियों में से जीत हासिल की।

केवल 100 इमेज़ेस को शॉर्टलिस्ट किया गया था और उसने बिहेवियर इनवर्टेब्रेट्स श्रेणी में अपनी तस्वीर के लिए पुरस्कार जीता। वह वयस्क श्रेणी में भारत की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली और सबसे कम उम्र की लड़की है। पुरस्कार विजेताओं की घोषणा लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (History Museum in London) में की गई। 


भारत ने किया परमाणु-सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल का सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण

भारत ने ओडिशा तट से दूर बालासोर के पास चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से अपनी परमाणु-सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल (Prithvi-2 missileका सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण किया है। उपयोगकर्ता उड़ान परीक्षण (user flight trial) एक प्रशिक्षण अभ्यास के भाग के रूप में DRDO के वैज्ञानिकों की निगरानी में सशस्त्र बल के सामरिक बल कमान द्वारा किया गया था।

पृथ्वी -2 के बारे में (About Prithvi-2:):

अत्याधुनिक मिसाइल भारत की पहली स्वदेशी सतह से सतह पर मार करने वाली रणनीतिक मिसाइल है, जिसे DRDO ने इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया है।

  • इस 9-मीटर लंबा तरल-युक्त( tall liquid-propelled) पृथ्वी -2 में 350 किमी की रेंज है और यह 1-टन वारहेड ले जा सकता है।
  • यह कुछ मीटर की सटीकता के साथ लक्ष्य तक पहुँचने के लिए पैंतरेबाज़ी प्रक्षेपवक्र के साथ उन्नत जड़त्वीय मार्गदर्शन प्रणाली (AIGS) का उपयोग करता है।
  • यह दुश्मन के इलाके में गहरे युद्ध के उन्नत हथियार पहुंचाने के लिए बनाया गया है। मिसाइल, 80 डिग्री के कोण पर  जाकर लक्ष्य पर डाईव लगाती है।

पाकिस्तानी पेसर उमर गुल ने संन्यास का किया ऐलान

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 36 वर्षीय खिलाड़ी, जिन्होंने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच पाकिस्तान के लिए 2016 में खेला , गुल नेशनल टी 20 कप में बलूचिस्तान टीम के लिए भी खेले थे।

राजकिरण राय बने IBA के नए अध्यक्ष

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ राजकिरण राय जी को वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय बैंक संघ (Indian Banks’ Association) का अध्यक्ष चुना गया है। उनकी नियुक्ति हाल ही में एसबीआइ प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए रजनीश कुमार के स्थान पर की गई है।

जाने-माने बंगाली वोकल आर्टिस्ट प्रदीप घोष का निधन

प्रख्यात बंगाली वक्ता प्रदीप घोष का निधन। घोष एक प्रमुख रंगकर्मी और प्रसिद्ध मुखर कलाकार थे, जो अपनी सरल शैली के लिए प्रसिद्ध थे। उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में विशेष रूप से बच्चों के लिए किए टैगोर की कविताओं का पाठ शामिल है।

CRPF ने अपनी R&D क्षमताओं को बढ़ाने के लिए IIT दिल्ली, DRDO, JATC के साथ की साझेदारी

देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने IIT दिल्ली, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और संयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्र (JATC) के साथ मिलकर अपनी अनुसंधान और विकास क्षमताओं को बढ़ाने के लिए साझेदारी की है।

सीआरपीएफ अधिकारी / एसओ (अधीनस्थ अधिकारी) जिन्हें आईआईटी दिल्ली द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है, वे रक्षा/सुरक्षा तकनीक समाधान के क्षेत्र में डीआरडीओ और आईआईटी दिल्ली द्वारा संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं से भी जुड़े होंगे। CRPF में 3 लाख से अधिक कर्मचारी हैं, जिनमें से 500 से अधिक अधिकारी / एसओ के पास इंजीनियरिंग की डिग्री हैं।

भारत ने INS चेन्नई से ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारत ने स्वदेशी रूप से निर्मित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भारतीय नौसेना के स्टील्थ डिस्ट्रायर आईएनएस चेन्नई से सफल परीक्षण किया गया, इसमें मिसाइल ने अरब सागर में पूर्व निर्धारित लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा। मिसाइल ने हाई-लेवल और बेहद जटिल युद्धाभ्यास करने के बाद अरब सागर में लक्ष्य को सफलतापूर्वक सटीकता के साथ मारा गिराया।

BrahMos Missile के बारे में:

  • अत्यधिक प्रणाली से लैस बहुमुखी ब्रह्मोस को संयुक्त उद्यम, ब्रह्मोस एयरोस्पेस के तहत संयुक्त रूप से भारत और रूस द्वारा डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।
  • सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों और लैंड प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है।
  • इस मिसाइल की टॉप स्पीड 2.8 Mach है, जो ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना तेज होती है।
  • विस्तारित-रेंज ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल जो 400 किमी दूर तक लक्ष्य को मार सकती है। इसकी मौजूदा सीमा 290 किमी को बढ़ाया गया है।

भारत ने की SCO देशो के कानून मंत्रियों की 7 वीं बैठक की मेजबानी

शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) के सदस्य देशों के मंत्रियों (कानून और न्याय) की 7 वीं बैठक की मेजबानी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम भारतीय विधि और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा की गई थी। भारतीय की ओर से एससीओ सदस्य देशों से मंच के माध्यम से पहचाने गए क्षेत्रों में विचारों, सर्वोत्तम प्रयासों और अनुभवों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने समाज में हाशिए पर चुके समुदार्यों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए प्रो बोनो लीगल सर्विसेज की शुरुआत करने का भी उल्लेख किया।

कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा एक बयान के अनुसार इस आभासी बैठक में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के न्याय मंत्रियों ने हिस्सा लिया। एससीओ सदस्य देशों के न्याय मंत्रियों के सातवें सत्र में इन सहयोग के क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया गया; कोरोनोवायरस महामारी के प्रसार के प्रतिकार पर कानूनी जानकारी के पारस्परिक आदान-प्रदान की उच्च प्रासंगिकता पर बल दिया और एडीआर तंत्र क्षेत्र में सहयोग की आवश्यकता को स्वीकार किया।


श्रीलंका में आरंभ हुआ भारत-श्रीलंका समुद्री अभ्यास SLINEX-20 का 8 वां संस्करण

भारतीय नौसेना (IN) और श्रीलंका नेवी (SLN) के बीच वार्षिक रूप से होने वाले द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास SLINEX-20 का 8 वां संस्करण 19 से 21 अक्टूबर 2020 तक श्रीलंका के त्रिंकोमाली में आयोजित किया जाएगा। भारतीय नौसेना की ओर स्वदेशी रूप से विकसित ASW कोरवेटेस कामोर्टा और किल्टानन द्वारा हिस्सा लिया जाएगा। श्रीलंका की नौसेना की ओर SLN शिप्स सायुरा (ऑफशोर पेट्रोल वेसल) और गजबाहु (प्रशिक्षण पोत) द्वारा किया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने 2021 तक बढ़ाया गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गृह सचिव अजय कुमार भल्ला के कार्यकाल को 22 अगस्त, 2021 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी। असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी भल्ला को अगस्त 2019 में गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। 30 नवंबर, 2020 को उनका कार्यकाल पूरा होने वाला था ।


विश्व सांख्यिकी दिवस: 20 अक्टूबर

World Statistics Day: तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2020 को विश्व स्तर पर मनाया जाएगा। विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है।

विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 की थीम “Connecting the world with data we can trust” हैं। यह विषय विश्वास, आधिकारिक डेटा, नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों में लोगों की भलाई के महत्व को दर्शाता है।


नोज़ोमी ओकुहारा और एंडर्स एंटोनसेन ने जीता डेनमार्क ओपन 2020 खिताब 

बैडमिंटन में जापान की पूर्व विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा (Nozomi Okuhara) ने विमेंस सिंगल्स की तीन बार की विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन (Carolina Marin) को हराकर डेनमार्क ओपन 2020 खिताब जीत लिया है। वहीँ दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसेन (Anders Antonsen) ने अपने हमवतन रैसमस जेमके (Rasmus Gemke) को मेन्स सिंगल के फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है।


विजेताओं की सूची:

टाइटल

खिलाड़ी का नाम

Women’s Single

Nozomi Okuhara (Japan)

Men’s Single

Anders Antonsen (Denmark)

Men’s Double

Marcus Ellis and Chris Langridge (England)

Women’s Double

Yuki Fukushima and Sayaka Hirota (Japan)

Mixed Double

Mark Lamsfuss and Isabel Herttrich (Germany)


वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे: 20 अक्टूबर

हर साल 20 अक्टूबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे (WOD) मनाया जाता है। यह दिन ऑस्टियोपोरोसिस और चयापचय हड्डी रोग की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। WOD का आयोजन इंटरनेशनल ओस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (IOF) द्वारा एक विशिष्ट विषय के साथ एक साल के लंबे अभियान के लॉन्च के द्वारा किया जाता है। WOD का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, मीडिया, नीति निर्माताओं, रोगियों और बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचकर ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर की रोकथाम को वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकता बनाना है।

विश्व के सभी क्षेत्रों में ऑस्टियोपोरोसिस के साथ भावनात्मक रूप से प्रभावशाली दृश्यों और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों की कहानियों पर प्रकाश डालते हुए 2020 में ग्लोबल WOD कैंपेन थीम “THAT’S OSTEOPOROSIS” है।


पहली बार प्रदान किए गए ISA सौर पुरस्कार 

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन ( International Solar Alliance) की तीसरी बैठक के दौरान आईएसए के फ्रेमवर्क समझौते के बाद पहली बार सौर क्षेत्र में काम करने वाले देशों के साथ-साथ संस्थानों को सौर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 


ये पुरस्कारों तीन श्रेणियों में प्रदान किए गए जो इस प्रकार है:-

  • विश्वेश्वरैया पुरस्कार: यह पुरस्कार आईएसए के चार क्षेत्रों में से प्रत्येक में अधिकतम सौर क्षमता का इस्तेमाल करने वाले देशों को प्रदान किया जाता है।
  • कल्पना चावला पुरस्कार: यह पुरस्कार सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को उनके  उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।
  • दिवाकर पुरस्कार: यह पुरस्कार उन संगठनों और संस्थानों को दिया जाता है जो दिव्‍यांग लोगों के हितों के लिए काम करते हैं और जिन्‍होंने  मेजबान देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को काफी अधिक बढ़ाया है।

पुरस्कार के विजेता:

  • विश्वेश्वरैया पुरस्कार: शिया प्रशांत क्षेत्र के लिए जापान को और यूरोप एवं अन्य क्षेत्रों के लिए नीदरलैंड.
  • कल्पना चावला पुरस्कार: IIT दिल्ली (भारत) के डॉ. भीम सिंह और दुबई इलेक्ट्रिसिटी एंड वाटर अथॉरिटी (संयुक्त अरब अमीरात) के डॉ. आयशा अलनौमी.
  • दिवाकर पुरस्कार: अर्पण संस्थान (हरियाणा) और अरुशी सोसाइटी.

IIT मद्रास के स्टार्टअप ने राजस्थान में डेयरी किसानों के लिए शुरू किया 'mooPay' पेमेंट प्लेटफॉर्म

आईआईटी-मद्रास के डेयरी-टेक स्टार्टअप "Stellapps" ने राजस्थान में डेयरी किसानों के लिए अपनी तरह का पहला, पूरी तरह से स्वचालित डायरेक्ट भुगतान प्लेटफॉर्म ‘mooPay’ लॉन्च किया है। डिजिटल प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता Stellapps भारत की अपनी तरह की पहली एंड-टू-एंड डेयरी प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी है। साथ ही यह विश्व आर्थिक मंच (WEF) के प्रौद्योगिकी दिग्गजों में से एक है।


एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत रहा चौथा सबसे शक्तिशाली देश

सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट (Lowy Institute) द्वारा जारी एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4 वें स्थान पर रखा गया है। एशिया पावर इंडेक्स 2020 एशिया में देशों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए 26 देशों और क्षेत्रों को रैंक प्रदान करता है।

IDBI बैंक ने व्हाट्सएप पर शुरू की अपनी बैंकिंग सेवाएं 

आईडीबीआई बैंक ने WhatsApp पर अपनी बैंकिंग सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। बैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा एक समर्पित व्हाट्सएप वेरिफाईड नंबर के माध्यम से मुहैया कराई जाएंगी, जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करेगी।


असम में हर्षौल्लास के साथ मनाया काती बिहू फेस्टिवल

काती बिहू (Kati Bihu) असम के उन तीन बिहू त्योहारों (कृषि त्योहारों) में से एक है, जिसे राज्य में धूम-धाम से मनाया जाता है। काती बिहू को कंगाली बिहू यानि गरीबों का त्योहार (शब्द "कोंगाल" का अर्थ है "गरीब") के नाम से भी जाना जाता है, जिसे अक्टूबर के मध्य में मनाया जाता है जब फसलें उगने की अवस्था में होती हैं और किसानों के भंडार घट रहे होते हैं।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने Y20 ग्लोबल समिट में की शिरकत 

पहली बार वर्चुअल G20 (ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी) यूथ 20 (Y20) ग्लोबल समिट की मेजबानी अल खोबार, सऊदी अरब द्वारा की गई, जिसमें युवाओं को COVID के पश्चात् सशक्त बनाने के लिए विचारों और संवादों का आदान-प्रदान किया गया था, जहाँ भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा किया गया। भारतीय ने दुनिया भर में COVID 19 महामारी से पैदा हुई चुनौतियों का सामना करने के लिए युवाओं को प्रेरित करने पर जोर दिया।