Current affairs November in Hindi 2020


 

विश्व शाकाहारी दिवस: 01 नवंबर

World Vegan Day: प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड वैगन डे यानि विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए मनाया जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है।

vegan (शाकाहारी) शब्द डोनाल्ड वॉटसन द्वारा दिया गया, जिसे Vegetarian शब्द से लिया गया है। उस समय, भेदभाव यह था कि वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया। तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष शाकाहारी सोसाइटी द्वारा दुनिया भर में कई समारोह और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं। इसके अलावा, व्यक्तियों द्वारा कई स्थानीय कार्यक्रम, वार्ता और खाना पकाने के प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं। 

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास:

इस दिन की शुरुआत 1994 में लुईस वालिस द्वारा की गई थी, जब यूनाइटेड किंगडम में द वेगन सोसाइटी के अध्यक्ष बने थे, इस संगठन की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ और “vegan” and “veganism” शब्दों के संयोग को यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के लिए वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने 1 नवंबर वेगन दिवस (Vegan Day) को हर साल मनाने की घोषणा की थी। 

-------------------------------
तुर्की के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ का निधन

वरिष्ट राजनीतिज्ञ और तुर्की के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ (Mesut Yilmaz) का निधन हो गया है। वह 1991 से 2002 तक अब-डिफ्रेंशियल सेंटर-राइट मातृभूमि पार्टी या ANAP के प्रमुख थे। उन्होंने 1990 के दशक में तीन बार तुर्की के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उनके पहले दो प्रधान मंत्री कार्यकाल 1991 में और फिर 1996 में केवल एक महीने तक चले, जबकि तीसरा कार्यकाल जून 1997 से जनवरी 1999 तक का था।

-------------------------------
Jio होगा BCCI की विमेंस T20 चैलेंज 2020 का टाइटल स्पोंसर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने Jio को विमेंस T20 चैलेंज के 2020 संस्करण का टाइटल स्पोंसर बनाए जाने की घोषणा की है। इस साझेदारी में रिलायंस फाउंडेशन एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स फॉर ऑल (RF ESA) भी सहयोग करेगा।

इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्युनिटी फॉर क्राइम्स अगेंस्ट जर्नलिस्ट:  2 नवम्बर

International Day to End Impunity for Crimes against Journalists: संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 2 नवम्बर को विश्व स्तर पर “इंटरनेशनल डे टू इंड इम्प्युनिटी फॉर क्राइम्स अगेंस्ट जर्नलिस्ट” यानि “पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करने का अंतरराष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है। यह दिन पत्रकारों और मीडियाकर्मियों के खिलाफ हिंसक अपराधों के लिए कम वैश्विक सजा दर पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है, जिसका अनुमान प्रत्येक दस मामलों में केवल एक में जताया जाता है।

इंटरनेशनल डे टू इंड इम्प्युनिटी फॉर क्राइम्स अगेंस्ट जर्नलिस्ट का इतिहास:

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 नवंबर को महासभा के प्रस्ताव A/RES/68/163 के जरिए "पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करने का अंतरराष्ट्रीय दिवस" के रूप में घोषित किया था। इस प्रस्ताव में सदस्य देशों से आग्रह किया गया है कि वे मौजूदा संस्कृति को लागू करने के लिए निश्चित उपायों को लागू करें। यह तारीख 2 नवंबर 2013 को माली में की गई दो फ्रांसीसी पत्रकारों की हत्या की याद में चुनी गई थी।

यूनेस्को ने भारत के पन्ना टाइगर रिजर्व को दिया 'बायोस्फीयर रिजर्व' का दर्जा 

मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की "वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स" सूची में शामिल किया गया है। यह भारत का 12 वां और और मध्य प्रदेश का पचमढ़ी और अमरकंटक के बाद तीसरा बायोस्फीयर रिजर्व (जैव आरक्षित क्षेत्र) है, जिसे 'वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स' में शामिल किया गया है। वर्तमान में, पन्ना टाइगर रिजर्व 54 बाघों का घर है।

पीएम मोदी ने गुजरात में भारत की पहली सीप्लेन सेवा का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में केवडिया के पास बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच देश की पहली सीप्लेन सेवा की शुरूआत की है। उन्होंने पोंड -3 से सरदार सरोवर बांध के पास से दो इंजन वाले पहले विमान में उड़ान भरी और साबरमती रिवरफ्रंट पर उतरे जहाँ पानी का एयरोड्रम स्थापित किया गया है।

सीप्लेन सेवा के बारे में:

  • इस 19 सीटर सीप्लेन सेवा को निजी एयरलाइन स्पाइसजेट द्वारा प्रबंधित किया जाएगा।
  • यह सेवा साबरमती और केवडिया के बीच की 200 किमी की दूरी को उड़ान से केवल 45 मिनट में कवर करेगी, जिसमें अभी पर 4 घंटे लगते हैं।
  • इस उड़ान में 12 यात्रियों होंगे और जिसकी टिकट की कीमत प्रति व्यक्ति 4,800 रुपये होगी.
  • अहमदाबाद और केवडिया के बीच प्रति दिन चार उड़ानें होंगी, यानि चार आगमन और चार प्रस्थान.

हर्षवर्धन ने महिला वैज्ञानिकों को सहायता देने के लिए शुरू की SERB-POWER योजना 

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन द्वारा 'SERB - POWER' योजनाओं की शुरूआत की गई हैं, जिनका उद्देश्य प्रख्यात महिला शोधकर्ताओं को उभरने और सहयोग करने के साथ-साथ विज्ञान और इंजीनियरिंग के प्रमुख क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास गतिविधियों में संलग्न करना है। SERB-POWER का पूरा नाम Science and Engineering Research Board – Promoting Opportunities For Women in Exploratory Research है, यानि विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड - खोजपूर्ण अनुसंधान में महिलाओं के लिए अवसरों को प्रोत्साहित करना है।

यह योजना भारतीय शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं में विभिन्न S&T कार्यक्रमों में विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान के वित्तपोषण में लैंगिक असमानता को कम करने के लिए तैयार की गई है, ताकि अनुसंधान और विकास गतिविधियों में लगी भारतीय महिला वैज्ञानिकों के लिए समान पहुंच और अधिक अवसरों को सुनिश्चित किया जा सके।

भारतीय रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए "मेरी सहेली" पहल का किया शुभारंभ

भारतीय रेलवे ने ट्रेन यात्रा के दौरान महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए “मेरी सहेली” नामक एक नई पहल की शुरूआत की है। मेरी सहेली पहल की शुरुआत भारतीय रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) द्वारा की गई है।

मेरी सहेली पहल की विशेषताएं

  • इस नई पहल के तहत महिला अधिकारी और कर्मचारियों की एक टीम बनाई गई है, जो महिला यात्रियों सहित ट्रेन के सभी डिब्बों में महिला यात्रियों की पहचान करने के लिए पट्रोलिंग करेगी।
  • यह टीम कोच नंबर और सीट नंबर जैसे यात्रा विवरण को नोट करेगी, खासकर यदि कोई महिला ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही हो।
  • इसके साथ ही यात्रियों को आरपीएफ सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182, जीआरपी सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 1512 के साथ-साथ अन्य सावधानियों जैसे, अजनबियों के साथ भोजन न करने, केवल अधिकृत आईआरसीटीसी स्टॉल से भोजन खरीदने, सामान की देखभाल आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • प्रारंभ में, “मेरी सहेली” पहल को बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर स्पेशल और मुंबई सेंट्रल-जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस दो ट्रेनों में शुरू किया गया है।

पीएम मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में 'आरोग्य वन' का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में 'आरोग्य वन' का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी उपस्थित रहे। इसके अलावा पीएम ने आरोग्य कुटीर, एकता मॉल और चिल्ड्रेन न्यूट्रिशन पार्क का भी उद्घाटन किया।

आरोग्य वन के बारे में

  • योग, आयुर्वेद और मैडिटेशन पर जागरूकता फैलाने के लिए केवडिया में 17 एकड़ जमीन पर आरोग्य वन स्थापित किया गया है।
  • इसमें समृद्ध औषधीय वाले प्रमुख पौधों और पेड़ों की लगभग 380 प्रजातियाँ हैं। 
  • आरोग्य वन में कमल का तालाब, अल्बा उद्यान, सुगंध उद्यान, योग और मेडिटेशन उद्यान, इनडोर प्लांट सेक्शन, डिजिटल सूचना केंद्र, स्मारिका दुकान और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ आयुर्वेद खाद्य पदार्थों की सेवा करने वाले एक कैफेटेरिया भी शामिल हैं।

आरोग्य कुटीर के बारे में

  • आरोग्य कुटीर में संथीगिरी वेलनेस सेंटर नामक का एक पारंपरिक उपचार सुविधा केंद्र है जो आयुर्वेद, सिद्ध, योग और पंचकर्म के आधार पर स्वास्थ्य सेवाए प्रदान करेगा।

एकता मॉल के बारे में

  • यह मॉल पूरे भारत के हस्तशिल्प और पारंपरिक वस्तुओं की विविधता को प्रदर्शित करता है जो विविधता में एकता का प्रतीक है, और जो लगभग 35000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

चिल्ड्रेन न्यूट्रिशन पार्क और भूलभुलैया के बारे में

  • यह 35000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला, यह बच्चों के लिए दुनिया का पहला प्रौद्योगिकी-संचालित पोषण पार्क है।
  • इसमें एक न्यूट्री ट्रेन पूरे पार्क में विभिन्न रोमांचक थीम-आधारित स्टेशनों जैसे कि 'फाल्स्का ग्रैहम', 'पायोनागरी', 'अन्नपूर्णा', 'पोशन पूरन' और 'स्वास्थ्य भारतम' पर चलेगी।
  • पार्क भूलभुलैया, 5D वर्चुअल रियलिटी थिएटर और ऑगमेंटेड रियलिटी गेम्स जैसी विभिन्न शिक्षा गतिविधियों के माध्यम से पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाएगा।

भारत ने सुखोई 30 MKI से ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण 

भारतीय वायु सेना (IAF) ने बंगाल की खाड़ी में सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के हवा से लॉन्च किए जाने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया। इस विमान ने पंजाब के एक एयरबेस से उड़ान भरी और हवा में ईंधन भरने के बाद बंगाल की खाड़ी में पहुंचा।

पश्चिम बंगाल में खोला जाएगा भारत का पहला 'टायर पार्क'

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जल्द ही भारत का पहला "टायर पार्क" स्थापित होने जा रहा है, जहाँ स्क्रैप और खराब हो चुके पुर्जो से बनी कलाकृतियाँ को प्रदर्शित की जाएगा। इस टायर पार्क का शुभारंभ पश्चिम बंगाल परिवहन निगम करेगा।

मलयालम लेखक पॉल ज़ाचेरिया को दिया जाएगा साल 2020 का एज़ुथच पुरस्कार

प्रसिद्ध मलयालम लेखक पॉल ज़ाचेरिया (Paul Zacharia) को इस वर्ष केरल सरकार के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान एज़ुथचन पुरस्कार(Ezhuthachan Puraskaram) के लिए चुना गया है। ज़ाचेरिया को मलयालम साहित्य में पिछले पांच दशकों के दौरान दिए उनके योगदान के लिए चुना गया है।


केरल साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विशाखान की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय जूरी ने उन्हें पुरस्कार के लिए चुना। 'सलाम अमेरिका', 'ओरीदथ,' अरकरीयम', भास्कर पतेलारुम एन्ट जीविथवुम' उनकी विभिन्न साहित्यिक रचनाओं में से हैं। इसके अलावा ज़ाचेरिया को 1979 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और 2004 में केंद्र साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला हुआ है।

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने एलेक्सिस वेलेंटाइन इंटरनेशनल में जीता गोल्ड मैडल 

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल, संजीत और आशीष कुमार ने हाल ही में फ्रांस के नांतेस में आयोजित एलेक्सिस वेलेंटाइन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है। यह लॉकडाउन के बाद पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजन था, जिसमें भारतीय मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया।

अमित पंघाल:

  • 2019 एआईबीए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 52 किलोग्राम भार वर्ग के रजत पदक विजेता अमित पंघाल ने अमेरिकी मुक्केबाज रेने अब्राहम को मात दी।

संजीत:

  • संजीत 91 किलोग्राम के फाइनल बाउट में फ्रांस के सोहेब बूफिया के साथ फाइट की और शीर्ष सम्मान जीतने के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

आशीष कुमार:

  • 75 किलोग्राम भार वर्ग में, भारतीय मुक्केबाज आशीष कुमार ने संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने प्रतिद्वंद्वी जोसेफ गेरोम हिक्स को हराकर स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने चोट के कारण उन्हें वॉकओवर दिया।


ICICI लोम्बार्ड ने स्वास्थ्य बीमा समाधान प्रदान करने के लिए FreePaycard के साथ की साझेदारी

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने ऑनलाइन प्री-पेड कार्ड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Freepaycard के साथ मिलकर ग्रुप सेफगार्ड इंश्योरेंस लॉन्च किया है। यह साझेदारी, विशेष रूप से Freepaycardmembers को बाईट-साइज़ स्वास्थ्य बीमा समाधान उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने बहु-श्रेणी के साझेदार खुदरा दुकानों पर उपलब्ध होंगे। अन्य आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं की खरीदारी करते समय फ्रीपेकार्ड सदस्य इन स्वास्थ्य समाधानों को जोड़ सकते हैं।

RBI ने DCB बैंक पर नियमों का उल्लंघन करने पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने DCB बैंक और Jio पेमेंट्स बैंक पर विभिन्न नियमों के उल्लंघन के लिए मौद्रिक जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने म्यूचुअल फंड/ बीमा आदि के विपणन/वितरण पर कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर DCB बैंक पर 22 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना आरबीआई द्वारा धारा 47A (1) (सी) बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) के प्रावधानों के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करके लगाया गया है। 

Jio पेमेंट्स बैंक के मामले में, RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35B के तहत प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की पुनर्नियुक्ति के मामले में समय पर आवेदन प्रस्तुत करने पर RBI निर्देशों का पालन नही करने पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। 


आईबीएम और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने डिजिटल सेवाओं के लिए किया समझौता 

टेक दिग्गज आईबीएम ने डिजिटल टूल का उपयोग करके बाद के ग्राहक अनुभव को बदलने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ साझेदारी की है। लगभग 130 मिलियन उपभोक्ताओं को कवर करने वाले लगभग 12,400 IOCL वितरक अब IBM सर्विस द्वारा विकसित इंडियनऑयल वन मोबाइल ऐप और पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐप और पोर्टल इंडियन ऑयल के प्रोजेक्ट ईपीआईसी का हिस्सा हैं, जो ग्राहक संबंध प्रबंधन (Customer Relationship Management) और वितरण प्रबंधन प्रणाली (Distribution Management System) का एक एकीकृत मंच है।

भारत-पाक सीमा पर स्थापित किया जाएगा 8000MW क्षमता का रिन्यूअल एनर्जी पावर पार्क

राजस्थान में पाकिस्तानी सीमा के साथ लगे भारत के सीमावर्ती क्षेत्र जल्द ही (renewable energy) अक्षय ऊर्जा से लैस किए जाएंगे। राज्य सरकार जल्द ही अल्ट्रा मेगा रिन्यूअल एनर्जी पावर पार्क स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (National Thermal Power Corporation) और भारतीय सौर ऊर्जा निगम (Solar Energy Corporation of India) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी।

सीमावर्ती क्षेत्रों के आस-पास स्थापित किया जाने वाला यह पार्क 8,000 मेगावाट क्षमता का होगा, जिसमें 4,310 मेगावाट पवन ऊर्जासौर ऊर्जा से 3,760 मेगावाट और बायोमास से 120 मेगावाट ऊर्जा शामिल है। वर्तमान में, राजस्थान की सौर उत्पादन क्षमता 4,883 मेगावाट है।

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (Rajasthan Renewable Energy Corporation Limited) NTPC और SECI के साथ एक अलग समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा, जो भारत सरकार मेगा पावर पार्क परियोजना को पूरा करने के लिए होगा। राजस्थान में 1000 किलोमीटर से अधिक लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा है, जहां वर्तमान में पारंपरिक तरीकों से बिजली की आपूर्ति की जाती है। राजस्थान सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 10,000 मेगावाट हरित ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करने के एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। राज्य ने पांच स्थानों पर सौर ऊर्जा पार्क और एक सौर पैनल विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर लगभग 7,500 रोजगार का सृजन करेगा।


-------------------------------
राजीव जलोटा बने मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के नए अध्यक्ष

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी राजीव जलोटा को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (MbPT) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। इसके पूर्व अध्यक्ष संजय भाटिया के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने और महाराष्ट्र के लोकायुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद एमबीपीटी अध्यक्ष का पद खाली पड़ा था।

जेम्स बॉन्ड अभिनेता शॉन कॉनरी का निधन

जेम्स बॉन्ड के किरदार के लिए प्रसिद्ध स्कॉटिश अभिनेता शॉन कॉनरी (Sean Connery) का निधन। स्कॉटिश फिल्म के लीजेंड कॉनरी, जिन्होंने लोकप्रिय ब्रिटिश एजेंट जेम्स बॉन्ड के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्टारडम हासिल किया और चार दशकों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। कॉनरी को पहले ब्रिटिश एजेंट 007 के रूप में याद किया जाएगा।

उन्हें फिल्म प्रशंसकों की जनरेशन द्वारा सबसे पहले और सर्वश्रेष्ठ 007 के रूप में सराहा गया और उन्होंने The Man Who Would Be King, The Name of the Rose और The Untouchables जैसी फ़िल्मों में काम किया।


लुईस हैमिल्टन ने F1 एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 में की जीत हासिल

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के ऑटोड्रोमो इंटरनजियोनेल एनजो ई डिनो फेरारी रेस ट्रैक पर हुई एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। इस सीजन की यह उनकी 9 वीं जीत है और उनके करियर की 93 वीं F1 जीत है। इस रेस में वाल्टेरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे जबकि डैनियल रिकियार्डो तीसरे स्थान पर रहे। मर्सिडीज ने 2020 का लगातार सातवां कंस्ट्रक्टर का खिताब जीता है।

सुपर टाइफून गोनी ने फिलीपींस को किया हिट

साल 2020 का अब तक का दुनिया का सबसे खरतनाक तूफ़ान माना जा रहा सुपर टाइफून गोनी दक्षिणी फिलीपींस के लूजोन के मुख्य द्वीप तक पहुँच गया है। साल 2013 के Haiyan तूफ़ान के बाद से फिलीपींस को हिट करने वाला गोनी सबसे तेज तूफानों में से एक है, जिसमें लगभग 6,300 से अधिक लोग मारे गए थे।

पीवीजी मेनन होंगे इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया के नए CEO 

इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया (ESSCI) ने PVG मेनन को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। मेनन भारत में इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के डिजाइन और विनिर्माण (ESDM) उद्योग के विकास से संबंधित रणनीतिक मुद्दों पर ESSCI के संचालन की देखरेख और इसकी संचालन परिषद के साथ मिलकर काम करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से रिटायरमेंट का किया ऐलान

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने एक शानदार कैरियर के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है, जिसके दौरान उन्होंने दो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप और दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीते। उन्होंने 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 T20I खेले।

AAI ने अडानी समूह को सौंपा लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) ने लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन 50 वर्षों की अवधि के लिए पट्टे पर अडानी समूह को सौंप दिया है। इसके अतिरिक्त, अडानी समूह ने 5 और हवाईअड्डों के संचालन की जिम्मेदारी संभाली है।

केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में, देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी का निजीकरण किया था। इन सभी 6 हवाई अड्डों के संचालन का अधिकार 50 वर्षों के लिए अडानी ग्रुप ने हासिल किया है। अडानी समूह ने सितंबर 2020 में जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम और 31 अक्टूबर, 2020 को मंगलुरु एवं 02 नवंबर, 2020 को लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन अपने हाथों में लिया और 11 नवंबर, 2020 को अहमदाबाद का संचालन संभालेगा है।


केरल में हुआ भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का उद्घाटन

भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया। ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा है, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए है।

ट्रेन के बारे में:

  • यह तीन बोगियों वाली ट्रेन होगी, जिसमे एक समय में लगभग 45 लोग यात्रा कर सकेंगे और जो 2.5 किमी की दूरी तय करेगी।
  • यह ट्रेन एक सुरंग, स्टेशन और एक टिकट कार्यालय सहित पूरी तरह से रेल प्रणाली की सभी विशेषताएं से सुसज्जित है।
  • पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा से चलने वाला 2.5 किलोमीटर छोटा रेलवे टैक यात्रियों को प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम बनाएगा। दस करोड़ रुपये की यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है।

पुर्तगाल के दुआरते पचेको चुने गए वर्ष 2020-23 के लिए आईपीयू के नए अध्यक्ष

पुर्तगाल के सांसद दुआरते पचेको (Duarte Pacheco) ने अंतर-संसदीय संघ (Inter-Parliamentary Union) के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है। दुआरते पचेको का कार्यकाल 2020-2023 तक होगा। वह आईपीयू के 30 वें अध्यक्ष होंगे और अक्टूबर 2020 में कार्यकाल पूरा करने वाले मैक्सिकन सांसद गैब्रियला क्यूवास बैरॉन (Gabriela Cuevas Barron) की जगह लेंगे।

CJI ने नागपुर में ई-रिसोर्स सेंटर और वर्चुअल कोर्ट का किया उद्घाटन 

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबडे और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ द्वारा संयुक्त रूप से भारत के पहले ई-संसाधन केंद्र और नागपुर के न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में "न्याय कौशल" नामक एक वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया गया।

प्रियंका राधाकृष्णन बनी न्यूजीलैंड में भारतीय मूल की पहली मंत्री

भारतीय मूल की न्यूजीलैंड की राजनेता, प्रियंका राधाकृष्णन ने न्यूजीलैंड सरकार में मंत्री बनने वाली पहली भारतीय-कीवी महिला बनकर इतिहास रच दिया है। राधाकृष्णन का जन्म चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था।

फिल्म निर्माता-एक्टर आशीष कक्कड़ का निधन

मशहूर अभिनेता, फिल्म निर्माता और वॉयसओवर कलाकार आशीष कक्कड़ का निधन हो गया है। वह गुजराती फिल्म उद्योग के सबसे प्रमुख कलाकारों में से एक थे। एक फिल्म निर्माता के रूप में, आशीष अपनी गुजराती परियोजनाओं जैसे बेटर हाफ (2010) और मिशन ममी (2016) के लिए जाने जाते थे।


भारत-अमेरिका-जापान-ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के बीच आरंभ हुआ मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के बीच बंगाल की खाड़ी में चार दिनों तक चलने वाला मालाबार नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण आरंभ हो गया है। भारतीय की और से दुश्मन को तबाही करने वाला रणविजय, शिवालिक, ऑफ-शोर गश्ती पोत सुकन्या, बेड़े की सहायता करने वाला पोत शक्ति और पनडुब्बी सिंधुराज अभ्यास में हिस्सा लेंगे। यूएस नेवी शिप यूएसएस जॉन एस मैक्केन (गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर), ऑस्ट्रेलियाई नेवी शिप HMAS बैलरैट (लंबी दूरी का युद्ध-पोत) और जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस शिप (JMSDF) शिप जेएस ओनामी (दुश्मन को मार गिराने वाला) युद्ध-पोत भारतीय नौसेना इकाइयों के साथ भाग ले रहे हैं।

इंडियन ऑयल और IISc ने हाइड्रोजन-जनरेशन तकनीक विकसित करने के लिए किया समझौता

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अनुसंधान और विकास केंद्र (IOCL) ने बायोमास गैसीफिकेशन-आधारित हाइड्रोजन जनरेशन तकनीक को विकसित करने और प्रदर्शित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस तकनीक का उपयोग सस्ती कीमत पर ईंधन सेल-ग्रेड हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए किया जाएगा।

मिशन सागर- II के तहत सूडान पोर्ट पहुंचा नौसेना का INS ऐरावत

मिशन सागर- II के एक भाग के रूप में, भारतीय नौसेना जहाज (INS) ऐरावत 100 टन खाद्य सहायता सामग्री के साथ सूडान पहुंच गया है। मिशन सागर- II के तहत, INS ऐरावत COVID-19 महामारी के दौरान सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को खाद्य सहायता पहुंचाएगा। प्राकृतिक आपदाओं और COVID-19 महामारी की समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार ने मित्र देशों को सहायता प्रदान करने के लिए यह पहल शुरू की है।

NMCG ने तीन दिनों तक चलने वाले वर्चुली 'गंगा उत्सव 2020' का किया आयोजन

राष्ट्रीय स्वच्छ मिशन (NMCG) ने जल शक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर गंगा उत्सव-2020 का आयोजन किया है। तीन दिनों तक चलने वाले गंगा उत्सव-2020 का आयोजन COVID-19 को ध्यान में रखते हुए 02 से 04 नवंबर 2020 तक वर्चुली आयोजित किया गया।

गंगा नदी के बारे में जागरूकता फैलाने और नदी को स्वच्छ और इसकी कायाकल्प करने की आवश्यकता के लिए वार्षिक रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस साल यानि 2020 में इसकी 12 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है, क्योंकि 4 नवंबर 2008 को गंगा को राष्ट्रीय नदी का दर्जा दिया गया है।

प्रख्यात वायलिन वादक और पद्म अवार्डी टीएन कृष्णन का निधन

पद्म पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात वायलिन वादक टीएन कृष्णन का निधन। उनका पूरा नाम त्रिपुनिथुरा नारायणायर कृष्णन था। उनका जन्म 6 अक्टूबर 1928 को केरल के त्रिपुनिथुरा में हुआ था और वे बाद में 1942 के आसपास वे चेन्नई में बस गए। उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों जैसे कि पद्म श्री (1973), पद्म भूषण (1992) और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1974) से सम्मानित किया गया है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एम. सैमुअल्स ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से रिटायरमेंट का किया ऐलान

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। अपने देश के लिए आखिरी बार दिसंबर 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ खलेने वाले 39 वर्षीय सैमुअल्स ने क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) को इस साल जून में ही अपने संन्यास के बारे में सूचित कर दिया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 T20 मैच खेले हैं, उन्होंने इन सभी प्रारूपों में 17 शतकों सहित 11,134 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम पर 152 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी हैं।

प्रतिस्पर्धा आयोग ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड द्वारा भारती एक्सा के अधिग्रहण को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ICICI Lombard) द्वारा भारती AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Bharti AXA) के जनरल इंश्योरेंस बिज़नेस के अधिग्रहण को प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत मंजूरी दे दी है। 

बिहार के छठें और सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले सतीश प्रसाद सिंह का निधन

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी सतीश प्रसाद सिंह का निधन। उनका जन्म 1 जनवरी 1936 को बिहार के खगड़िया जिले के कोरचक्का (जिसे अब सतीश नगर के नाम से जाना जाता है) में हुआ था।

शोषित समाज दल के नेता सतीश प्रसाद सिंह इंडियन नेशनल कांग्रेस (INC) के समर्थन से 5 दिन (28 जनवरी से 1 फरवरी, 1968) के लिए बिहार के छठें और सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री बनने वाले नेता थे। उन्होंने 1967 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर परबत्ता (विधानसभा क्षेत्र) विधानसभा से विधायक (विधान सभा सदस्य) के रूप में कार्य किया। उन्हें 1980 में बिहार के खगड़िया निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर 7 वीं लोकसभा के लिए सांसद के रूप में चुना गया था। वह भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) में शामिल हुए, लेकिन 2013 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने भारत-इजरायल CoE की रखी आधारशिला

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी के बाहरी इलाके खेतड़ी में सब्जियों के संरक्षण के लिए इंडो-इजरायल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) की आधारशिला रखी है। इंडो-इजरायल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजिटेबल्स प्रोटेक्टेड कल्टिवेशन 10.33 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाना है।

05 November 2020
-------------------------------

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस: 5 नवंबर

World Tsunami Awareness Day: दुनिया भर में 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सुनामी के खतरों से संबंधित मुद्दों के बारे में दुनिया भर के लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 में, विश्व सुनामी जागरूकता दिवस राष्ट्रीय और सामुदायिक स्तर पर आपदाओं से अधिक जीवन बचाने के लिए स्थानीय आपदा जोखिम को कम करने की रणनीति के विकास को प्रोत्साहित करता है। इस वर्ष का इसे "Sendai Seven Campaign,” लक्ष्य को प्रोत्साहित करता है।

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस का इतिहास:

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2015 में, हर साल 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में घोषित किया था, और देशों, अंतर्राष्ट्रीय निकायों और नागरिक समाज से सुनामी जागरूकता बढ़ाने और जोखिम में कमी के लिए अभिनव दृष्टिकोण साझा करने का आह्वान किया।
  • विश्व सुनामी जागरूकता दिवस जापान की देन है, जो कई बार इस तरह के बुरे अनुभव के कारण वर्षों से सुनामी की पूर्व चेतावनी, सार्वजनिक कार्रवाई और भविष्य के प्रभावों को कम करने के लिए एक आपदा के बाद बेहतर निर्माण जैसे क्षेत्रों में प्रमुख विशेषज्ञता का निर्माण किया है।
  • संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम न्यूनीकरण (UNDRR) संयुक्त राष्ट्र की बाकी व्यवस्था के सहयोग से विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के पालन की सुविधा प्रदान करता है।

November 2020
-------------------------------

अलसेन औट्टारा तीसरी बार बने आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति

आइवरी कोस्ट के पदधारी राष्ट्रपति अलसेन औट्टारा (Alassane Ouattara) ने तीसरा 5 साल का कार्यकाल जीत लिया है, जिसके साथ ही उन्होंने चुनाव में 94 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करके इतिहास रच दिया है। 78 वर्षीय औट्टारा को पहली बार 2010 में राष्ट्रपति पद की दिलाई गई थी और फिर वे 2015 में पुनः निर्वाचित हुए थे। इसके अलावा, उन्होंने नवंबर 1990 से दिसंबर 1993 तक Côte d’Ivoire के प्रधान मंत्री के रूप में भी कार्य किया था।


एडीबी ने मेघालय की बिजली वितरण प्रणाली में सुधार के लिए 132.8 US डालर के ऋण को दी मंजूरी 

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने मेघालय में बिजली वितरण नेटवर्क को बेहतर बनाने और अपग्रेड करने के लिए राज्य को 132.8 मिलियन डॉलर का ऋण देने की मंजूरी दी है। यह कोष मेघालय विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MePDCL) की वितरण प्रणाली और वित्तीय स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

MePDCL का सेंट्रल पावर जनरेटिंग स्टेशनों और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGILIL) से खरीदी गई बिजली की काफी अधिक राशि बकाया है। यह ऋण इस बकाया को समाप्त में सहायता करेगा।


भारत ने पिनाका रॉकेट प्रणाली के उन्नत संस्करण का किया सफल परीक्षण 

ओडिशा तट की एकीकृत परीक्षण रेंज चांदीपुर से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा पिनाका रॉकेट प्रणाली के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। पिनाका रॉकेट का यह अपग्रेड संस्करण मौजूदा पिनाका Mk-1 रॉकेटों की जगह लेगा। मौजूदा Mk-1 की मारक क्षमता 40 किमी है, जबकि इस नए संस्करण की मारक क्षमता 45 से 60 किमी दूर लक्ष्य को मार गिराने की होगी।

पिनाका का डिजाइन और विकसित पुणे स्थित डीआरडीओ प्रयोगशालाओं आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट, एआरडीई और हाई एनर्जी मटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी, HEMRL द्वारा किया गया है।


प्रहलाद सिंह पटेल ने केरल में "पर्यटक सुविधा केंद्र" का किया उद्घाटन

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने केरल के गुरुवायूर में "पर्यटक सुविधा केंद्र" सुविधा का वर्चुली उद्घाटन किया। इस सुविधा केंद्र का निर्माण "केरल की गुरुवायूर पर्यटन विकास" परियोजना के तहत 11.57 करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत किया गया है। 

PRASHAD योजना के बारे में:

  • पर्यटन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2014-15 में तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान (PRASHAD) के लिए राष्ट्रीय मिशन शुरू किया गया था।
  • PRASHAD योजना का उद्देश्य पहचान किए गए तीर्थ और विरासत स्थलों का एकीकृत विकास है।
  • इसमें बुनियादी ढांचा विकास जैसे कि प्रवेश बिंदु (सड़क, रेल और जल परिवहन), अंतिम-मील कनेक्टिविटी, सूचना / व्याख्या केंद्र, एटीएम / मुद्रा विनिमय, परिवहन के पर्यावरण के अनुकूल साधन, क्षेत्र प्रकाश और अक्षय स्रोतों के साथ ऊर्जा, पार्किंग, पीने का पानी, शौचालय, कपड़द्वार, प्रतीक्षालय, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, शिल्प बाजार / हाट / स्मारिका दुकानें / कैफेटेरिया, रेन शेल्टर, दूरसंचार सुविधाएं, इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि जैसी बुनियादी पर्यटन सुविधाएं शामिल हैं। 


बांग्लादेश और अमेरिका के बीच शुरू हुआ नौसैनिक अभ्यास CARAT बांग्लादेश 2020 

बांग्लादेश और अमेरिकी नौसेनाओं ने संबंधों को बढ़ाने और दोनों देशों के बीच समुद्री जागरूकता को व्यापक बनाने के लिए "कोऑपरेशन अफलोत रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (CARAT) बांग्लादेश 2020" शुरू किया है।


अभ्यास के बारे में:

  • यह अभ्यास इस क्षेत्र में साझा समुद्री सुरक्षा चौनितियों को दूर करने और स्वतंत्र भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए साझेदारी को मजबूत करने के लिए बांग्लादेश की सेना के साथ काम करने की अमेरिका की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  • इस अभ्यास का समुद्री चरण बंगाल की खाड़ी में दोनों देशों के जहाजों के साथ किया जाएगा।
  • इस अभ्यास को दोनों नौसेनाओं के बीच तालमेल के लिए डिज़ाइन किया गया है। अमेरिकी और बांग्लादेश अन्य गतिविधियों के बीच सामरिक युद्धाभ्यास को शामिल करने के लिए, सतह के जहाजों की समन्वित तैनाती के माध्यम से काम करेंगे।
  • CARAT 2020 अमेरिका और बांग्लादेश के स्वतंत्र, खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है।

बॉलीवुड अभिनेता फराज खान का निधन

बॉलीवुड अभिनेता फराज खान का निधन। उन्होंने 1990 के दशक के अंत और 2000 की शुरुआत में कई लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया था। उनमें से कुछ फिल्मों मेहंदी (1998), फरेब (1996), दुल्हन बनु में तेरी (1999) और चांद बुझ गया (2005) शामिल हैं।


05 November 2020
-------------------------------

एके गुप्ता बने ONGC विदेश लिमिटेड के नए MD और CEO

एके गुप्ता ने ONGC विदेश लिमिटेड (OVL) के नए प्रबंध निदेशक और CEO का कार्यभार संभाला है। इससे पहले, वह कंपनी के निदेशक (परिचालन) के पद पर कार्यत थे। इसके अलावा गुप्ता ओएनजीसी में मार्केटिंग में नए व्यवसायों के प्रमुख और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए ओएनजीसी विदेश के बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख भी होंगे थे। इस पद पर वह साझेदारों सहयोगियों, नियामकों, ग्राहकों और राष्ट्रीय तेल कंपनियों के साथ वाणिज्यिक वार्ता को संभालेंगे।

OVL भारत की अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनी है और राष्ट्रीय तेल और गैस प्रमुख तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) लिमिटेड की विदेशी शाखा है। गुप्ता के पास घरेलू और विदेशी तेल और गैस अन्वेषण और उत्पादन कार्यों में विभिन्न क्षमताओं में लगभग तीन दशकों का लंबा अनुभव है।

सेना प्रमुख एमएम नरवणे को नेपाल ने सेना के मानद जनरल पद से किया सम्मानित

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाली सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित किया गया। उन्हें नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास 'शीतल निवास' में एक विशेष समारोह में सम्मानित किया गया। इस समारोह में नेपाल के प्रधान मंत्री के.पी. शर्मा ओलीभारतीय राजदूत विनय एम. क्वात्रा और दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Till We Win’: एम्स निदेशक की Covid-19 पर पुस्तक

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और दो अन्य डॉक्टरों द्वारा भारत में Covid-19 के खिलाफ लड़ाई और आने वाले दिनों में महामारी से निपटने के प्रयासों पर “Till We Win” नामक एक नई पुस्तक तैयार की गई है। इस पुस्तक को प्रमुख सार्वजनिक नीति और स्वास्थ्य प्रणालियों के विशेषज्ञ चंद्रकांत लहारिया और प्रसिद्ध वैक्सीन शोधकर्ता और वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग द्वारा संयुक्त रूप से लिखा गया है।

बुक के बारे में:

  • यह पुस्तक अपनी सांस्कृतिक और भाषाई विविधता के लिए जाने जाने वाले देश में जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के बीच "आंतरिक शक्ति और एकता" से संबंधित है। इस बुक को इस महीने जारी किया जाएगा, जिसे पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
  • यह पुस्तक बताती है कि कोविड -19 महामारी से सीखने का उपयोग भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली को हमेशा के लिए मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है। स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के अवसर के रूप में महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौती को रूपांतरित करना हम सभी के ऊपर है।

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन पोम्बे मागुफुली ने जीता दूसरा कार्यकाल

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन पोम्बे मागुफुली (John Pombe Magufuli) ने पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की है। उन्होंने 05 नवंबर 2020 को पद की शपथ ली। मागुफुली ने 28 अक्टूबर हुए चुनावों में कुल मतों में से 84%  वोट हासिल किए। उन्हें तंजानिया के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया और वे 2015 से इस पद पर हैं। इन चुनावों में CHADEMA पार्टी के उम्मीदवार टुंडु लिसु (Tundu Lissu) दूसरे स्थान पर रहे। 

इंटरनेशनल डे फॉर प्रीवेंटिंग एक्स्प्लॉयटेशन ऑफ़ एनवायरमेंट इन वार एंड आर्म्ड कनफ्लिक्ट: 6 नवंबर

International Day for Preventing the Exploitation of the Environment in War and Armed Conflict: हर साल 6 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युद्ध और सशस्‍त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 नवंबर 2001 को प्रत्येक वर्ष के 6 नवंबर को युद्ध और सशस्‍त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया था।

युद्ध के दौरान यह विभिन्न पारिस्थितिकी तंत्र जैसे कि पानी की आपूर्ति में जहर, जंगल जलान, जानवरों की ह्त्या, आदि को प्रभावित करता है। हालांकि मानवता ने हमेशा मृत और घायल सैनिकों और नागरिकों, नष्ट शहरों और आजीविका के संदर्भ में अपने युद्ध हताहतों की गिनती की है, जबकि पर्यावरण अक्सर युद्ध का असंगठित शिकार बना रहा है। इसके अलावा इस दौरान जल कुओं को प्रदूषित किया जाता है, फसलों को जलाया जाता है, जंगलों की कटाई, मिट्टी में जहर मिल जाता है, और जानवरों की सैन्य लाभ प्राप्त करने के लिए हत्या कर दी जाती है।

ICICI बैंक ने लॉन्च किया 'ICICI Bank Mine’ व्यापक बैंकिंग प्रोग्राम

निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने अपने  मिलेनियम ग्राहकों (18 वर्ष से 35 वर्ष के आयु वर्ग) के लिए ‘ICICI Bank Mine’ नामक एक व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम शुरू किया है। बैंक द्वारा लॉन्च किया गया ‘ICICI Bank Mine’ भारत का पहला और एक विशिष्ट उत्पाद है ताकि बैंक अपने सबसे पुराने ग्राहकों को मोबाइल-फर्स्ट, अत्यधिक व्यक्तिगत और अनुभवात्मक बैंकिंग अनुभव प्रदान किया जा सके।

 

शक्तिकांता दास ने की SAARC सेंट्रल बैंक के गवर्नरों के समूह की 40 वीं बैठक की अध्यक्षता

रिज़र्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में सार्कफाइनेंस गवर्नर्स समूह की 40 वीं बैठक वर्चुअल मोड में आयोजित की गई। इस बैठक में सार्क केंद्रीय बैंकों के गवर्नर शामिल हुए। बैठक के दौरान, श्री दास ने एक सीमित यूज़र समूह सुरक्षित संचार नेटवर्क, SAARCFINANCE Sync का भी उद्घाटन किया।

पेरिस जलवायु समझौते से अधिकारिक रूप से  बाहर हुआ अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका 04 नवंबर 2020 को आधिकारिक रूप से पेरिस जलवायु समझौते से बाहर हो गया है। इसके साथ ही अमेरिका 2015 में इसमें शामिल होने के बाद औपचारिक रूप से इस समझौते से बाहर निकलने वाला एकमात्र देश बन गया है।

पृथ्वी को जलवायु संकट के बिगड़ते प्रभावों से बचाने के लिए 2015 में ऐतेहासिक पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते के नियमों के अनुसार, कोई भी देश संयुक्त राष्ट्र को अपने हटने के फैसले के बारे अधिसूचित करने के एक पूरे वर्ष से पहले आधिकारिक तौर पर इससे बाहर नहीं निकल सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 4 नवंबर, 2019 को अपने हटने की सूचना संयुक्त राष्ट्र को दी थी।

 

वापसी के कारण:

  • पेरिस समझौते के तहत, विकासशील देशों को वित्त वर्ष 2020 से हर साल कम से कम 100 बिलियन डॉलर की राशि जुटाना अनिवार्य है। इस राशि को पांच साल बाद संशोधित किया जाना था।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प इस कदम का विरोध किया और इसे "अनुचित" ठहराया, जो इसके हटने का मुख्य कारण बना।

पेरिस जलवायु समझौता:

  • दिसंबर 2015 में, 195 देशों ने पेरिस, फ्रांस में UNFCCC के दलों के 21 वें सम्मेलन में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्रवाई को तेज करने के लिए ग्लोबल वार्मिंग और कार्रवाई से निपटने के लिए पेरिस जलवायु समझौते को अपनाया गया था।
  • यह जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के तहत एक समझौता है, जो नवंबर 2016 से प्रभावी हुआ था।

केंद्र सरकार ने टीवी चैनलों की मौजूदा टीआरपी प्रणाली की समीक्षा करने के लिए गठित की समिति

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों की मौजूदा टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स (TRP) का आकलन करने के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता प्रसार भारती के CEO शशि एस वेम्पती करेंगे।

 समिति के बारे में:

  • यह समिति सभी हितधारकों की 'जरूरतों को समझकर रेटिंग प्रणाली के लिए आवश्यक सिफारिशें करने के लिए जिम्मेदार होगी, जो' सशक्त, पारदर्शी और जवाबदेह होगी '।
  • इस समिति को दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सूचना और प्रसारण मंत्री को देनी होगी।
  • हाल ही में सामने आए टीआरपी घोटाले के बाद ऐसी समिति बनाने की आवश्यकता महसूस की गई जिसमें यह आरोप लगाया गया कि कुछ टीवी चैनलों ने अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए भुगतान किया और TRP हेरफेर किया था।
  • TRP की गणना भारत में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) द्वारा Bar-O-Meter नामक एक उपकरण का उपयोग करके की जाती है, जो पूरे देश में 45,000 से अधिक घरों में स्थापित किए गए है।
  • डिवाइस इन घरों के सदस्यों द्वारा देखे गए एक कार्यक्रम या चैनल के बारे में डेटा एकत्र करता है, जिसके आधार पर BARC द्वारा साप्ताहिक रेटिंग जारी की जाती है।

भारत पंहुचा तीन राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा बैच

तीन राफेल विमानों का दूसरा बैच भारत पहुंचा गया है, जिसके साथ ही भारतीय वायुसेना में राफेल विमानों की कुल संख्या आठ हो गई है। तीन राफेल जेट का दूसरा बैच फ्रांस से उड़ान भरने के बाद नॉन-स्टॉप 4 नवंबर, 2020 को गुजरात के जामनगर में उतरा। इससे पहले, पांच राफेल जेट का पहला बड़ा 28 जुलाई को भारत आया था और जिन्हें 10 सितंबर को हरियाणा के अंबाला एयर बेस में आधिकारिक तौर पर भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था।

दूसरे बैच के आने के साथ ही IAF के पास अब कुल आठ राफेल लड़ाकू विमान हो गए हैं। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, 2023 तक सभी 36 जेट्स भारत को सौंप दिए जाएंगे।

व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस को NPCI से UPI करने की मिली मंजूरी

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आखिरकार फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म "WhatsApp" को देश में अपनी पेमेंट सेवाओं को "श्रेणीबद्ध" तरीके से लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है। एनपीसीआई द्वारा मंजूरी संगठन द्वारा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के उपयोग के विषय में अपने नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव करने के बाद दी गई है। यह मंजूरी व्हाट्सएप या उसके प्रतिद्वंद्वियों जैसे गूगल पे और वॉलमार्ट के फोनपे जैसे एकल तीसरे पक्ष पर एक सीमा रखता है जहां वे केवल समग्र UPI लेनदेन संस्करणों का 30 प्रतिशत संभाल रहे हैं

चाचा चौधरी बने नमामि गंगे परियोजना के ब्रांड एम्बेस्डर

मशहूर भारतीय सुपरहीरो चाचा चौधरी, जिनका दिमाग कम्प्यूटर से भी तेज चलता है, ने अब नमामि गंगे कार्यक्रम से हाथ मिलाया है। डायमंड टून्स गंगा संरक्षण के लिए उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ ज्ञान को जनता के बीच फैलाने और गंगा नदी के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व पर जागरुकता फैलाने के लिए चाचा चौधरी के साथ इस नई ‘Talking Comics’ की संकल्पना का निर्माण और प्रकाशन करेगी। इसका टीजर गंगा उत्सव 2020 के दौरान जारी किया गया।


DMC ने "प्लास्टिक लाओ मास्क ले जाओ" पहल का किया शुभारंभ

उत्तराखंड के देहरादून नगर निगम (DMC) ने प्लास्टिक कचरे के खतरे से निपटने और कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए "प्लास्टिक लाओ मास्क ले जाओ" नामक से एक नई पहल की शुरूआत की है। इस पहल के तहत प्लास्टिक कचरे के बदले पांच हजार फेस मास्क वितरित किए जाएंगे।

देहरादून के नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे अपने घर से प्लास्टिक कचरा लाकर और फेस मास्क प्राप्त कर और प्लास्टिक कचरे के खिलाफ जनता में जागरूकता पैदा करके और मास्क का महत्व बताने वाले पहले व्यक्ति बने थे।

Syska Group ने राजकुमार राव को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर

फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) कंपनी Syska Group ने अभिनेता राजकुमार राव को अपने ब्रांड का नया चेहरा (ब्रांड एम्बेसडर) बनाया है। राव LED और फैन सेगमेंट में Syska उत्पादों की सेल बढ़ाने के लिए कंपनी के साथ मिलकर प्रचार करेंगे। इस साझेदारी के तहत सिस्का ग्रुप एक नया विज्ञापन अभियान शुरू करेगा, जिसमें राजकुमार LED और फैन सेगमेंट के प्रचार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

हरिहरन ने मलयालम सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए जीता JC डैनियल पुरस्कार

प्रसिद्ध फिल्मकार हरिहरन को JC डैनियल पुरस्कार के लिए चुना गया है, जो मलयालम सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए दिया जाने वाला राज्य सरकार का सर्वोच्च सम्मान है। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक प्रतिमा शामिल है।

 हरिहरन को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए एमटी वासुदेवन नायर की अध्यक्षता में गठित एक जूरी द्वारा चुना गया, जिसके निर्देशक हरिकुमार, अभिनेता विदुबाला, राज्य चलचित्रा अकादमी के अध्यक्ष कमल और सांस्कृतिक विभाग की सचिव रानी जॉर्ज सदस्य थे। हरिहरन, जो शुरू में मद्रास में सिनेमेटोग्राफर यू राजगोपाल के साथ कुशल थे, ने बाद में प्रशासकों एम कृष्णन नायर, एबी राज और जेडी थोट्टानम को सात साल तक असिस्ट किया। उन्होंने 1972 में फिल्म 'गर्ल्स हॉस्टल' का निर्देशन किया। इसके बाद उन्होंने मलयालम की कुछ सदाबहार फिल्मों को लेकर भी आए।.


दिलीप रथ को IDF के बोर्ड में किया गया शामिल

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (National Dairy Development Board) के अध्यक्ष दिलीप रथ को सर्वसम्मति से वैश्विक डेयरी निकाय इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन (IDF) के बोर्ड में चुना गया है। वह भारतीय राष्ट्रीय समिति के सदस्य सचिव और डेयरी नीति और अर्थशास्त्र पर स्थायी समिति के सदस्य के रूप में IDF के साथ पिछले 10 वर्षों से जुड़े हुए हैं।

रथ ने IDF और खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) के बीच अक्टूबर 2016 में रॉटरडैम में आईडीएफ विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन में डेयरी घोषणा पर हस्ताक्षर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारत दुनिया के दुग्ध उत्पादक देशों में पहले स्थान पर है और दुनिया में सबसे बड़ी गोजातीय आबादी वाला देश है।

भारत की तीनों सेनाओं के विशेष बलों ने किया ‘Bull Strike’ अभ्यास

अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) ने निकोबार ग्रुप ऑफ आइलैंड्स के टेरेसा आइलैंड में तीन दिवसीय ट्राई-सर्विस कॉम्बैट एक्सरसाइज कोड-नाम "बुल स्ट्राइक" का आयोजन किया गया है। यह अभ्यास तीनों सेवाओं- थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच अंतर कम करने और तालमेल पर ध्यान केंद्रित किया गया।


"Bull Strike" अभ्यास के बारे में

  • इस अभ्यास में भारतीय सेना की पैराशूट ब्रिगेड, MARCOS (मरीन कमांडो फोर्स) और विशेष बलों की टुकड़ी, ANC के तीन सेवाओं के सेनिकों ने हिस्सा लिया।
  • साथ ही, पैरा कमांडो की एक कंपनी, इंडियन नेवी के MARCOS और भारतीय सेना के स्पेशल हेलिक बॉर्न ऑपरेशंस (SHBO) द्वारा भारतीय सेना शतक प्लाटून द्वारा की गई कार्रवाई में एडवांस एयरलिफ्टर C-130J "सुपर हरक्यूलिस" से मुकाबला फ्री फॉल और पैराड्रॉप शामिल था।
  • इसके अलावा खोज और बचाव (Search and rescue) और चिकित्सा निकासी प्रक्रियाओं में भाग लेने वाले सैनिकों द्वारा भी अभ्यास किया गया था।

ओडिशा में आरंभ हुआ दो दिनों तक चलने वाला संयुक्त कोस्टल सुरक्षा अभ्यास "सागर कवच"

ओडिशा के पारादीप तट पर दो दिनों तक चलने वाला संयुक्त तटीय सुरक्षा अभ्यास "सागर कवच" आरंभ हो गया है। अभ्यास ओडिशा राज्य और पश्चिम बंगाल सरकारों के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।

"सागर कवच" के बारे में:

  • इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य 26/11 मुंबई हमलें के बाद हर साल की तरह इस साल भी पारादीप के तट पर अभ्यास करना है। सेनाओं द्वारा मुंबई हमलों जैसे हमलों को रोकने के लिए अभ्यास करना है।
  • भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल, ओडिशा पुलिस, स्थानीय मछुआरों, वन विभाग और बंदरगाह समुद्री विभाग सहित 10 से अधिक ऐसे विभाग संयुक्त अभ्यास में शामिल हुए हैं।
  • यह दो दिनों तक चलेगा, जिसमें हमलों को रोकने के लिए रेड और ग्रीन टीमों का गठन किया जाएगा। तटीय सुरक्षा के लिए इस वर्ष के अभ्यास को "सागर कवच" नाम दिया गया था।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2020: 7 नवंबर

National Cancer Awareness Day 2020: भारत में प्रतिवर्ष 7 नवंबर को कैंसर के लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वैश्विक स्तर कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है, जो मौत का प्रमुख कारण बनती है। 2018 में, लगभग 18 मिलियन मामले विश्व स्तर पर थे, जिनमें से 1.5 मिलियन अकेले भारत में थे। 2018 में, वैश्विक रूप से कुल 9.5 मिलियन मौत के मामले में भारत में लगभग 0.8 मिलियन कैंसर से मौतें हुईं थी।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का इतिहास:

इस दिन को पहली बार 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा घोषणा के बाद मनाया गया था। यह दिन वैज्ञानिक मैरी क्यूरी (Marie Skłodowska Curie) की जयंती का दिन है, जो भौतिकी में 1903 के नोबेल पुरस्कार की विजेता हैं।

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोबम बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोम्बम (Gyanendro Ningombam) को निर्विरोध हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुना गया था, जबकि पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने जाने के बाद हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड में फिर शामिल हो गए हैं। इससे पहले, ज्ञानेंद्रो निंगोबम जुलाई 2020 से हॉकी इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं।

ज्ञानेंद्रो निंगोबम के बारे में:

  • निर्विरोध चुने के बाद ज्ञानेंद्र पूर्वोत्तर भारत से हॉकी इंडिया का नेतृत्व करने वाले अध्यक्ष राष्ट्रपति बन गए है। वह दो साल के लिए राष्ट्रीय महासंघ के प्रमुख के रूप में काम करेंगे।
  • ज्ञानेंद्र पिछले 40 वर्षों से मणिपुर में हॉकी के अनुशासन से जुड़े हैं, और फेडरेशन जमीनी स्तर पर उनके काम से प्रभावित हैं।
  • वह हॉकी इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मणिपुर हॉकी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मणिपुर हॉकी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी रह चुके है। उन्होंने मणिपुर में एक दैनिक संध्या पत्र मीयम के संपादक के रूप में भी काम किया है।

पीएम मोदी ने की वर्चुअल ग्लोबल इनवेस्टर राउंडटेबल 2020 सम्मलेन की अध्यक्षता

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश में निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल (VGIR) 2020 सम्मेलन की अध्यक्षता की। यह प्रमुख वैश्विक संस्थागत निवेशकों, भारतीय व्यापार जगत के नेताओं और भारत सरकार में हायर निर्णय लेने वालों और वित्तीय नियामक नियामकों के बीच विशेष बातचीत के लिए एक मंच था। भारत की ओर से व्यापारिक नेता, वित्तीय बाजार नियामक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास शामिल थे।

वर्चुअल ग्लोबल इनवेस्टर राउंडटेबल (VGIR) 2020 सम्मेलन के बारे में:

  • इस सम्मेलन में भारत के आर्थिक और निवेश के दृष्टिकोण, संरचनात्मक सुधारों और देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सरकार के दृष्टिकोण पर विचार-विमर्श किया गया।
  • वर्चुअल ग्लोबल इनवेस्टर राउंडटेबल (VGIR) का आयोजन वित्त मंत्रालय और राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष द्वारा किया गया था।
  • गोलमेज सम्मेलन में दुनिया की 20 सबसे बड़ी पेंशन और संप्रभु फंड निधियों में से 6 मिलियन ट्रिलियन के प्रबंधन वाली संस्थओं ने शिरकत की।
  • ये वैश्विक संस्थागत निवेशक अमेरिका, यूरोप, कनाडा, कोरिया, जापान, मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर सहित प्रमुख क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

वर्चुली आयोजित किया गया भारत-इटली द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन 2020

भारत और इटली के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन वर्चुली 6 नवंबर 2020 को आयोजित की गई। इस शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और इटली के प्रधान मंत्री प्रो. ग्यूसेप कोंटे शामिल हुए। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक आधार की समीक्षा की और कोविड -19 महामारी सहित आम वैश्विक चुनौतियों से निपटने के सहयोग को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई।

बैठक में राजनीतिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी, अंतरिक्ष और रक्षा सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों जैसे ऊर्जा, मत्स्य पालन, जहाज निर्माण, डिजाइन आदि से संबधित 15 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

धर्मेंद्र प्रधान ने की OPEC-इंडिया संवाद की 4 वीं बैठक की सह-अध्यक्षता

OPEC-भारत संवाद की चौथी उच्च स्तरीय बैठक की मेजबानी ओपेक सचिवालय द्वारा की गई। इस बैठक की अध्यक्षता OPEC के महासचिव मोहम्मद सानूसी बरकिंडो और भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने की।


ओपेक-भारत संवाद के बारे में:

  • इस बैठक में तेजी से बदलते वैश्विक ऊर्जा परिदृश्य, ऊर्जा चुनौतियों पर नियंत्रण, वैश्विक तेल मूल्य तंत्र, ओपेक और इसके सहयोगियों द्वारा तेल बाजारों में संतुलन के लिए किए जा रहे उपाय और भारत के लिए तेल आपूर्ति सुरक्षा सुनिश्चित करना जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा की गईं है।
  • यह पहला मौका था जब कोविड-19 महामारी के कारण इस संस्थागत संवाद की बैठक वर्चुली आयोजित की गई थी।
  • ओपेक के सदस्य देशों, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव और भारत और तेल और गैस उद्योग के एमडी और एमडी दोनों सार्वजनिक और निजी क्षेत्र से इस आभासी बैठक में शामिल हुए थे।
  • इस तरह की पहली वार्ता 2015 में आयोजित की गई थी। इसके अलावा बैठक में फैसला लिया गया कि ओपेक-इंडिया वार्ता की अगली उच्च-स्तरीय बैठक 2021 में यदि संभव हो तो, नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

सेबी ने म्यूचुअल फंड की मौजूदा ओवरसीज इन्वेस्टमेंट लिमिट में की बढ़ोतरी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI) ने  म्यूचुअल फंड कंपनियों में विदेशी निवेश की वर्तमान निवेश सीमा बढ़ा दिया है। इसके बाद म्यूचुअल फंड विदेशी निवेश में अधिकतम यूएस 7 बिलियन डॉलर की कुल सीमा के भीतर 600 मिलियन डॉलर प्रति म्यूचुअल फंड के अधीन कर सकते हैं, जो सीमा इससे पहले 300 मिलियन अमरीकी डालर थी।

इसरो ने 10 उपग्रहों के साथ लॉन्च किया PSLV C49 सेटेलाइट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) द्वारा पोलर सेटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के 51 वें मिशन को लॉन्च किया है। इसरो द्वारा साल 2020 में लॉन्च किया गया यह पहला मिशन है। प्रक्षेपण यान PSLV C49 EOS-01 के साथ प्रमुख रूप से 10 उपग्रहों को लॉन्च करेगा। यह पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) का 51 वां मिशन है। प्रक्षेपण यान को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से लॉन्च किया गया था।

EOS-01, एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, जिसका उद्देश्य कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता प्रदान करना था। इसके अलावा नौ ग्राहक उपग्रहों लिथुआनिया (1), लक्समबर्ग (4) और यूएसए (4) के हैं। मित्र देशों के उपग्रहों को अंतरिक्ष विभाग के न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के साथ एक वाणिज्यिक समझौते के तहत लॉन्च किया जा रहा है।

एयरपोर्ट प्राधिकरण ने NTPC सब्सिडियरी, NVVN के साथ MoU पर किए हस्ताक्षर

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने और AAI द्वारा प्रबंधित और संचालित हवाई अड्डों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए NTPC लिमिटेड की एक सहायक कंपनी NTPC विद्युत् व्यापार निगम (NVVN) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। 


Under the MoU:

  • NTPC विद्युत् व्यापार निगम (NVVN) को AAI द्वारा पर्याप्त भूमि और रूफटॉप स्पेस प्रदान किया जाएगा, जो सौर ऊर्जा संयंत्रों को स्थापित करने के लिए AAI हवाई अड्डों की पहचान करेगा।
  • शुरुआत में, NVVN तमिलनाडु और राजस्थान में हवाई अड्डों पर परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर देगा।
  • तमिलनाडु और राजस्थान के हवाई अड्डों को 100% सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डे बनने के लिए लगभग क्रमशः 55 मेगावाट और 8 मेगावाट सौर क्षमता की आवश्यकता है 
  • इसके अलावा, एएआई और एनवीवीएन संयुक्त रूप से सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और हवाई अड्डों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल का समर्थन करने की दिशा में काम करेंगे।

व्हाट्सएप ने UPI पेमेंट के लिए 5 बैंकों के साथ की साझेदारी

व्हाट्सएप ने अपनी भुगतान सेवाओं को संसाधित करने के लिए पांच भारतीय बैंकों के साथ साझेदारी की है। ये भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा हाल ही में फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म "WhatsApp" को देश में अपनी एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) को "श्रेणीबद्ध" तरीके से लॉन्च करने की मंजूरी मिली है।

पीएम मोदी ने की शिपिंग मंत्रालय का नाम बदले जाने की घोषणा

जहाजरानी यानी शिपिंग मंत्रालय (Shipping Ministry) का नाम बदलकर अब मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग और वाटरवेज (Ministry of Ports, Shipping and Waterways) किया जाएगा। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2020 को गुजरात के हजीरा रो-पैक्स टर्मिनल लॉन्च इवेंट और हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्स नौका सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना के दौरान की, जिससे दोनों स्थानों के बीच की 370 किलोमीटर की दूरी समुद्री मार्ग से घटकर दूरी 90 किमी हो जाएगी।


साथ इस सेवा से इन दोनों स्थानों के बीच लगने वाला यात्रा समय 10 से 12 घंटे घटाकर केवल चार घंटे हो जाएगा। यह फेरी प्रतिदिन तीन यात्राएं, सालाना पांच लाख यात्रियों की आवाजाही, 80,000 यात्री वाहनों, 50,000 दोपहिया वाहनों और 30,000 ट्रकों के परिवहन को सक्षम बनाएगी।

अंतरराष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस: 08 नवंबर

हर साल 8 नवंबर को विश्व स्तर पर International Day of Radiology यानि अंतरराष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस मनाया जाता है। यह दिन रेडियोलॉजी के उस मूल्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, जो सुरक्षित रोगी देखभाल में योगदान देता है, और स्वास्थ्य देखभाल की निरंतरता में महत्वपूर्ण भूमिका रेडियोलॉजिस्ट और रेडियोग्राफर की सार्वजनिक समझ में निरंतर सुधार करता है।

वर्ष 2020 का रेडियोलॉजी अंतर्राष्ट्रीय दिवस सभी सक्रिय पेशेवरों को समर्पित होगा, जिन्होंने COVID-19 रोगियों के निदान और उपचार के लिए एक अनिवार्य योगदान देने में COVID-19 महामारी से लड़ने में उनकी आवश्यक भूमिका निभाई। अंतर्राष्ट्रीय दिवस रेडियोलॉजी 2020 का आदर्श वाक्य: ‘Radiologists and radiographers supporting patients during COVID-19’.

दिन का इतिहास:

यह दिन 1895 में विल्हेम रोएंटजेन द्वारा एक्स-रे की खोज की वर्षगांठ का भी प्रतीक है। विश्व रेडियोलॉजी दिवस पहली बार वर्ष 2012 में मनाया गया था।


केरल ने मछुआरों की आजीविका में सुधार के लिए “परिवर्तनम” योजना का किया शुभारंभ 

केरल सरकार ने मछली पकड़ने वाले समुदाय की आजीविका में सुधार करने के लिए 'परिवर्तनम' नामक एक अग्रणी पर्यावरणीय कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस योजना का उद्देश्य समुद्र तट के किनारे युवाओं के आजीविका कौशल में सुधार करना है और मछुआरा समुदाय के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सक्षम बनाना है।

"परिवर्तनम" योजना के बारे में:

  • परिर्वतनम, जिसका अर्थ है बदलाव है, केरल राज्य के तटीय क्षेत्र विकास निगम (KSCADC) के नेतृत्व में आयोजित किया जाएगा।
  • यह योजना साफ और ताजा मछली उत्पादों के प्रसंस्करण और विपणन को बढ़ावा देगी।
  • परिवर्तनम भी उचित मुआवजे के रूप में मछली पकड़ने वालों को एक निश्चित मूल्य की गारंटी दी जाएगी।
  • यह कॉलेज से निकलने वाले युवाओं और कोविड-19 के कारण घर लौटने वाले प्रवासी कामगारों को भी रोजगार प्रदान करेगी।

इसके अलावा, केंद्रीय सरकार के केंद्रीय मत्स्य प्रौद्योगिकी संस्थान (CIFT) इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए मछली खरीद और प्रसंस्करण की निगरानी भी करेगा।

AIM और Sirius ने मिलकर लॉन्च किया 'एआईएम-सीरियस इनोवेशन प्रोग्राम 3.0' 

नीति आयोग की प्रमुख पहल अटल नवाचार मिशन (Atal Innovation Mission) और रूस के  Sirius (Scientific International Research In Unique Terrestrial Station) ने मिलकर – ‘AIM–Sirius Innovation Programme 3.0’ लॉन्च किया है। AIM-सीरियस इनोवेशन प्रोग्राम 3.0 भारत और रूसी स्कूली बच्चों के लिए 14-दिनों तक चलने वाले एक वर्चुली कार्यक्रम है।

'AIM-Sirius Innovation Programme 3.0' के बारे में:

  • यह पहली इंडो-रशियन द्विपक्षीय युवा इनोवेशन पहल है, जो दोनों देशों के लिए वेब और मोबाइल आधारित, दोनों तरह के तकनीकी समाधान का विकास करना चाहती है।
  • इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 48 छात्र और 16 शिक्षक और संरक्षक कोविड -19 महामारी के मद्देनजर क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए 8 ऑनलाइन उत्पादों और मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करेंगे।
  • इन क्षेत्रों में संस्कृति, दूरस्थ शिक्षा, अनुप्रयुक्त संज्ञानात्मक विज्ञान, स्वास्थ्य और कल्याण, खेल, फिटनेस और खेल प्रशिक्षण, रसायन विज्ञान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डिजिटल प्रॉपर्टी शामिल हैं।

विद्या बालन की शोर्ट फिल्म 'नटखट' ऑस्कर की रेस में हुई शामिल

विद्या बालन द्वारा अभिनीत और सह-निर्मित भारतीय फिल्म "नटखट" ने बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल 2020 के तीसरे संस्करण में शीर्ष पुरस्कार जीता है। इस त्योहारी सीजन से पहले जीतने से यह फिल्म 2021 ऑस्कर योग्यता के लिए पात्र हो गई है। फिल्म का निर्देशन शान व्यास ने किया है और इसे रॉनी स्क्रूवाला और विद्या बालन द्वारा सह-निर्मित किया गया है।


फिल्म को इस अवार्ड के तहत 2,500 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1,85,497 रुपये) का नकद पुरस्कार भी मिलेगा और शॉर्ट्सटीवी पर एक टेलीविज़न प्रसारण करने का अवसर भी मिलेगा। भारतीय फिल्म निर्माता के असाधारण योगदान को सम्मानित करने और पहचानने के लिए बेस्ट ऑफ़ इंडिया फेस्टिवल को शॉर्ट्सटीवी द्वारा इसे वर्ष 2018 से स्थापित किया गया है।

अरुणाचल प्रदेश में हुआ भारत की पहली सौर-आधारित जल आपूर्ति परियोजना का शुभारंभ

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अरुणाचल प्रदेश में भारत की पहली सौर-आधारित एकीकृत बहु-ग्राम जल आपूर्ति परियोजना (Integrated Multi-Village Water Supply Project) का शुभारंभ किया है। सौर-आधारित लिफ्ट जलापूर्ति परियोजना देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसे 28.50 करोड़ रुपये की लागत से शुरू किया गया है। हालांकि, इस तरह की परियोजनाएं देश के अन्य हिस्सों में भी शुरू की जाएंगी।


परियोजना के बारे में:

  • यह परियोजना अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी जिले के निचले 39 गांवों के 17,480 लोगों को पीने का पानी प्रदान करेगी।
  • सौर-आधारित एकीकृत बहु-ग्राम जल आपूर्ति परियोजना को तीन कार्यक्रमों -पीने के पानी, हरित ऊर्जा और पर्यटन की एकीकृत परियोजना के रूप में डिजाइन किया गया है।
  • इस परियोजना में ग्रीन एनर्जी-सोलर ग्रिड, स्काडा ऑटोमेशन सिस्टम, प्री-फैब्रिकेटेड जिंक एलम स्टोरेज टैंक और मेन, सब-मेन और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्किंग सिस्टम के लिए एचडीपीई कंडेक्ट का उपयोग किया गया है। इस परियोजना में स्विमिंग पूल, एम्फीथिएटर, फव्वारे और बैठने के लिए मनोरंजन पार्क भी शामिल हैं।

राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : 09 नवंबर

National Legal Services Day : भारत में, 09 नवंबर को सभी विधिक सेवा प्राधिकारियों द्वारा "राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस" ​​के रूप में मनाया जाता है, जिसे विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 (Legal Services Authorities Act 1987) को लागू करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को विधिक सेवा के तहत प्राधिकरण अधिनियम और वादिकारियों के अधिकार को विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों के लोगों के लिए नि: शुल्क, प्रवीण और कानूनी सेवाओं की पेशकश करना है। यह कमजोर वर्गों के लोगों को मुफ्त सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने का प्रयास भी करता है।

कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 को 11 अक्टूबर 1987 को लागू किया गया था, जबकि अधिनियम 9 नवंबर 1995 को प्रभावी हुआ था। इस दिन की शुरुआत भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 1995 में समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी। यह एक कमजोर और गरीब लोगों के समूह को सहायता और सहायता देने के लिए एक जनादेश के साथ स्थापित किया गया था जो महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों, अनुसूचित जनजाति (एसटी), बच्चों, अनुसूचित जाति (एससी), मानव तस्करी पीड़ितों के साथ-साथ  प्राकृतिक आपदाओं का शिकार भी हो सकते हैं।  

फिल्म निर्माता सुदर्शन रतन का COVID-19 के कारण निधन

बॉलीवुड फिल्म निर्माता सुदर्शन रतन का COVID-19 के कारण निधन हो गया है। उन्हें माधुरी दीक्षित और शेखर सुमन द्वारा अभिनीत 1986 की फिल्म मानव हत्या के लिए जाना जाता था। इसके अलावा, दिवंगत फिल्म निर्माता ने सुधीर पांडे, शफी इनामदार, नीलिमा अज़ीम और जॉनी लीवर सहित 1996 की एक्शन ड्रामा फिल्म हाहाकार का लेखन, निर्देशन और निर्माण भी किया था।

NGT ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में लगाया पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल  (NGT) ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 9 नवंबर से 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध उन शहरों और कस्बों में लागू होगा जहां वायु की गुणवत्ता "खराब" श्रेणी (the air quality is in the “poor” category) में है।

एनजीटी ने आगे कहा कि जिन शहरों या कस्बों में हवा की गुणवत्ता "मध्यम" या उससे नीचे (air quality is “moderate” or below) है, केवल ग्रीन पटाखे बेचे जाएंगे और उन्हें फोड़ने की समय अवधि (duration of bursting) को  राज्य द्वारा दीवाली, छठ, नववर्ष / क्रिसमस ईव जैसे त्योहारों के दौरान दो घंटे तक सीमित रखने के लिए निर्दिष्ट किया जा सकता है। वर्तमान में, राज्य सरकारों के पास त्योहारों के मौसम के दौरान पटाखों की बिक्री और उपयोग की अनुमति / प्रतिबंध के संबंध में दिशानिर्देश देने का अपना अधिकार है।


विश्व शहरीकरण दिवस : 8 नवंबर

World Urbanism Day: विश्व शहरीकरण दिवस, जिसे "वर्ल्ड टाउन प्लानिंग डे" के रूप में भी जाना जाता है, 8 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, जो कि जीवंत समुदायों को बनाने में योजना की भूमिका को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए है। WUD का आयोजन इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ सिटी एंड रीजनल प्लानर्स (ISOCARP) द्वारा किया जाता है।

इस दिन की स्थापना 1949 में ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय के दिवंगत प्रोफेसर कार्लोस मारिया डेला पाओलेरा द्वारा की गई थी, ताकि योजना बनाने में सार्वजनिक और पेशेवर रुचि बढ़े। विश्व शहरीकरण दिवस शहरों और क्षेत्रों के विकास से उत्पन्न पर्यावरणीय प्रभाव की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए, वैश्विक परिप्रेक्ष्य से योजना को देखने का अवसर प्रदान करता है।


सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTags होगा अनिवार्य

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक अधिसूचना जारी की है कि 1 जनवरी, 2021 से पुराने वाहनों सहित सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने FORM 51 (बीमा प्रमाणपत्र) में संशोधन किया है , जिसमें FASTag ID का विवरण कैप्चर किया जाएगा। यह 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगा ।

सरकार ने 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे जाने वाले नए चार पहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए FASTag को अनिवार्य बनाने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन किया है। 

FASTags के बारे में :

पंजीकरण के दौरान वाहन निर्माताओं या उनके डीलरों द्वारा FASTag की आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा, नया थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्राप्त करते समय एक वैध FASTag भी अनिवार्य होगा। इस पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक टोल  कलेक्शन को बढ़ावा देना है और यह सुनिश्चित करना है कि शुल्क का भुगतान केवल इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से टोल प्लाजा पर किया जाए ताकि वाहन टोल प्लाजा के माध्यम से निर्बाध रूप से गुजरें। 

वेस्टइंडीज के माइकल होल्डिंग को बने गया MCC का संरक्षक

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज, माइकल होल्डिंग को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) फाउंडेशन का नया संरक्षक (new patron) नियुक्त किया गया है। 66 वर्षीय होल्डिंग क्रिकेट में समानता और व्यापक समुदाय के लिए एक मजबूत वकील हैं। MCC फाउंडेशन मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब की धर्मार्थ शाखा (charitable arm) है, जो खेल के नियमों की संरक्षक (custodian of the game’s laws) है, और इसे क्रिकेट के माध्यम से जीवन को बेहतर बनाने  के उद्देश्य से बनाया गया था।

पक्के टाइगर रिज़र्व ग्रीन सैनिकों को प्रदान करेगा कोविड-19 बीमा कवर

अरुणाचल प्रदेश के पक्के टाइगर रिज़र्व (Pakke Tiger Reserve) पूर्वोत्तर के आठ-राज्यों में “ग्रीन सैनिकों” को कोविड-19 के लिए बीमा कवर प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया है। आठ-राज्य पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा शामिल हैं।

पार्क के 57 फ्रंटलाइन स्टाफ (जिन्हें ग्रीन सैनिकों का नाम दिया गया) को कोविड-19 द्वारा संक्रमण के कारण स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ नौ महीने के लिए बीमाकृत किया गया है। फॉरेस्ट गार्ड भारत के वन्यजीवों के मामले सबसे फ्रंटलाइन सैनिक हैं, और वन्यजीव संरक्षण का श्रेय उन को दिया जाता है।

बीमा के बारे में:

  • एक NGO भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (Wildlife Trust of India) ने फाउंडेशन सर्ज के समर्थन से बीमा राशि का भुगतान किया।
  • एनजीओ पिछले 20 वर्षों से दुर्घटना कवर के साथ भारत के सीमावर्ती वन कर्मचारियों की सहायता कर रहा है।
  • इसमें 1 लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान करेगा और जो जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले है उन्हें 50,000 रुपये तक का बीमा प्रदान करेगा 

पक्के टाइगर रिजर्व के बारे में

पक्के टाइगर रिजर्व (1999-2000 में घोषित) अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग जिले में पूर्वी हिमालय की तलहटी में स्थित है और इसे पखुई टाइगर रिजर्व के रूप में भी जाना जाता है। यह पूर्वी हिमालय जैव विविधता हॉटस्पॉट के भीतर आता है। यह पौधों की लगभग 2000 से अधिक प्रजातियों, पक्षियों की 300 प्रजातियों, स्तनधारियों की 40 प्रजातियों आदि का घर है, साथ ही यहाँ विश्व स्तर पर विलुप्त कई वनस्पतियों और जीवों प्रजातियों पाई जाती है। इसे चार हॉर्नबिल प्रजातियों के अद्भुत दृश्यों के लिए जाना जाता है।


रूसी डेनियल मेडवेडेव ने जीता पेरिस मास्टर 2020 का खिताब

रूस के डेनियल मेडवेडेव (Daniil Medvedev) ने टेनिस में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 5-7, 6-4, 6-1 से हराकर पेरिस मास्टर 2020 का खिताब जीत लिया है। इसके साथ ही वह रोलेक्स पेरिस मास्टर्स खिताब पर कब्जा करने वाले चौथे रूसी बन गए है। वर्ल्ड के 5 नंबर के खिलाड़ी ने दूसरे सेट में 4-4 से अपना पहला सर्विस ब्रेक अर्जित किया और अंतिम नौ गेम में से आठ में जीत हासिल खिताब अपने नाम किया। इस खिताब के बाद मेडवेडेव अपने देश के मराट सफीन, निकोले डेविदेंको और करेन खचानोव के साथ इस पुरस्कार को जीतने वालों में शामिल हो गए।


वीकली करेंट अफेयर्स वन-लाइनर्स 2 नवम्बर से 8 नवम्बर 2020 तक | Download PDF

दुनिया भर में कोरोना संकट का माहौल है, भारत में अभी भी तेजी से कोरोना बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों को अभी भी गहर से बाहर निकलने से बचना चाहिए. lockdown के बाद फिर से competitive exam आयोजित होने लगे हैं ऐसे में उम्मीदवारों को घर में  रह कर ही ऑनलाइन स्टडी करनी चाहिए, जिसमें Adda247 आपकी मदद करगा.  आपके पास अब ढेरों अवसर हैं, नए नोटिफिकेशन आ रहे हैं, परीक्षाएं फिर से आयोजित होने लगी हैं, इसलिए अब आपको करेंट अफेयर्स की भी तैयारी करना ज़रूरी है, और हम आपके लिए हर सप्ताह की तरह लेकर आये हैं  -Weekly करेंट अफेयर्स वन-लाइनर्स. Adda247 आपको डेली बेसिस पर करेंट अफेयर क्विज़ प्रदान करता है. अब हम आपकी तैयारी को आसान बनाने के लिए  2 नवम्बर से 8 नवम्बर 2020 के Important Events की PDF प्रदान कर रहे हैं, जिसमें पूरे सप्ताह के करंट अफेयर्स दिए जा रहे हैं. करेंट अफेयर्स SBI, IBPS,  RRB , SSC,  Railways,  SEBI Grade-A और अन्य बैंकिंग या इंश्योरेंस परीक्षाओं में General Awareness या सामान्य जागरूकता में बेहतर Marks लाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.


पूर्व एसपीजी अधिकारी ने ट्रांसजेंडर्स पर लिखा "Rasaathi" उपन्यास

पूर्व एसपीजी अधिकारी ससिंद्रन कल्लिंकेल द्वारा "Rasaathi: The Other Side of a Transgender" नामक एक उपन्यास लिखा गया है। बुकमित्र द्वारा प्रकाशित इस उपन्यास में मुख्य किरदार, एक ट्रांसजेंडर है, जिसका नाम रसाथी है, जो दक्षिण भारत के एक अच्छे परिवार में पैदा होता है। रसाथी, जिसका अर्थ राजकुमारी है, 40 के दशक के अंत में है, जो चाहते हैं कि लोग प्यार, स्नेह, सहानुभूति की बौछार करके लोगों के साथ ट्रांसजेंडरों का इलाज करें और उनके दयनीय और भयानक जीवन को पहचानें।


ससिंद्रन कल्लिंकल के बारे में:

ससिंद्रन कल्लिंकेल 23 साल तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस के साथ रहे और अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह के कार्यालय में वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के रूप में विशेष सुरक्षा समूह (SPG) (प्रधानमंत्री सुरक्षा) में सात साल तक कार्य किया था।

भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा संयुक्त राष्ट्र की सलाहकार समिति में हुई शामिल

भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा को संयुक्त राष्ट्र प्रशासनिक और बजटीय प्रश्न की सलाहकार समिति (Advisory Committee on Administrative and Budgetary Questions) के लिए चुना गया है। यह चुनाव बहुत ही कड़ा मुकाबला रहा, जिसमे एशिया-प्रशांत समूह के एकमात्र पद के लिए मैत्रा को 126 संयुक्त राष्ट्र सदस्यों अपना समर्थन किया, जबकि विपक्षी उम्मीदवार जो इराक से थे, 64 का समर्थन मिला।

भारत 1946 में इसकी स्थापना के बाद से समिति का सदस्य रहा है। इस समिति में भारत की जीत तब मानी जाएगी जब भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 10 गैर-स्थायी सदस्यों में के रूप में एक दो साल की अवधि के लिए एक सीट लेने में कामयाब होगा, जो 1 जनवरी 2021 से शुरू होगा।

जाने माने एक्टर अनुपम खेर की नई बुक "Your Best Day Is Today!" 

जाने माने एक्टर अनुपम खेर द्वारा "Your Best Day Is Today!" शीर्षक एक नई बुक लिखी गई है। उन्होंने इस  पुस्तक में कोरोनोवायरस-प्रेरित देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अपने अनुभव को साझा किया हैं। इस पुस्तक के माध्यम से, खेर ने लॉकडाउन के दौरान अपने अनुभवों साझा किया है, जिसमे उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे जब उनकी मां दुलारी और भाई राजू खेर भी कोरोनावायरस की चपेट में आ गए थे। उनकी पिछली बुक उनकी जीवनी Lessons Life Taught Me Unknowingly & The Best Thing About You is You थी। वह दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं।

मलयालम लेखक एस हरेश ने जीता जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020

मलयालम लेखक एस हरेश ने अपने उपन्यास "Moustache" के लिए जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020 जीता है। इसका अनुवाद अंग्रेजी में जयश्री कलाथिल द्वारा किया गया और इसे हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया। साहित्य में दिया जाने वाले जेसीबी पुरस्कार को भारत में सबसे महंगा साहित्यिक पुरस्कार माना जाता है। इस पुस्कार के तहत मलयालम लेखक को 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और अनुवादक को 10 लाख रुपये अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।


इस साल वर्चुली मनाया जाएगा नागालैंड का हॉर्नबिल फेस्टिवल

नागालैंड सरकार ने देश में बढ़ते COVID-19 मामलों के चलते इस वर्ष हॉर्नबिल महोत्सव वर्चुली मनाने का फैसला किया है। इस महोत्सव को फेस्टिवल ऑफ़ फेस्टिवल भी कहा जाता है। इसे हर साल 1 से 10 दिसंबर तक नागा जनजातियों की संस्कृति, विरासत, भोजन और रीति-रिवाजों को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। इस महोत्सव को राज्य की 16 जनजातियां एक साथ मिलकर अपनई परंपराओं को परंपराओं  नृत्य करके मनाते हैं। 10-दिवसीय पर्व में दुनिया भर के पर्यटक शामिल होते हैं।

भारतीय फिल्म कारखीनीसांची वारी को टोक्यो फिल्म फेस्टिवल में मिली एंट्री 

पुणे के आखिरी संयुक्त परिवार कारखनीस की 149 मिनट की कहानी पर आधारित मराठी फिल्म कारखीनीसांची वारी (एशेज ऑन ए रोड ट्रिप) को टोक्यो फिल्म फेस्टिवल में एंट्री मिली है। इस फिल्म का निर्देशन मंगेश जोशी ने किया है। 33 वें टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर होगा। यह फेस्टिवल में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है ।

-------------------------------
इंडियन ऑयल कॉर्प के निदेशक ए के सिंह होंगे पेट्रोनेट LNG के नए अध्यक्ष

इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के निदेशक-पाइपलाइन अक्षय कुमार सिंह देश के सबसे बड़े गैस आयातक पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी होंगे। वह प्रभात सिंह की जगह लेंगे जिन्होंने हाल ही में अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है।

असम: तेजपुर लीची को मिला GI टैग

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (Agriculture and Processed Food Products Export Development Authority) ने असम की तेजपुर लीची को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिए जाने की घोषणा की है, हालांकि जीआई टैग सूची में लीची का नाम 2015 से शामिल था। जीआई टैगिंग के लिए 28 अगस्त 2013 को उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (North Eastern Regional Agricultural Marketing Corporation Ltd) द्वारा आवेदन किया गया था।

असम के तेजपुर लीची को भौगोलिक संकेत (GI) टैग मिलने इस वस्तु को राज्य में उसकी उत्पत्ति का एक विशिष्ट उत्पाद बनाता है, जो इसे इससे मिलते-जुलते उत्पाद से बचाता है। तेजपुर की लीची को उत्कृष्ट गुणवत्ता, सुखद स्वाद, आकर्षक लाल रंग के साथ रसदार गूदे के लिए जाना जाता है।

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस: 10 नवंबर

हर साल 10 नवंबर को शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिन समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को जोड़ने की आवश्यकता को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

इस वर्ष के शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की थीम "Science for and with Society" है। इस साल, ऐसे समय में जब दुनिया वैश्विक COVID-19 महामारी से जूझ रही है, विश्व विज्ञान दिवस “Science for and with Society in dealing with the global pandemic” पर केन्द्रित है।

उत्तराखंड में देश के सबसे लंबे मोटरेबल सिंगल-लेन पुल का हुआ उद्घाटन

उत्तराखंड के टिहरी-गढ़वाल जिले में भारत के सबसे लंबे सिंगल-लेन मोटरेबल सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन किया गया है। राज्य के 20वें स्थापना दिवस 9 नवंबर 2020 को चिह्नित करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा डोबरा-चांटी झूला (सस्पेंशन) पुल का उद्घाटन किया गया था।

यह पुल 725 मीटर लंबा है और इसे 14 सालों में टिहरी झील के ऊपर 2.95 करोड़ रु की लागत से बनाया गया है। यह टिहरी और प्रतापनगर के बीच यात्रा के समय को 5 घंटे से घटाकर 1.5 घंटे कर देगा।


हरदीप सिंह पुरी ने किया 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन 2020 का उद्घाटन

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन (UMI) आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। दिन भर चलने वाला यह सम्मलेन "शहरी गतिशीलता के उभरते रुझान" के विषय वीडियो सम्मेलन के माध्यम से आयोजित किया गया था।

पूर्व मुख्य सचिव एमएम कुट्टी होंगे CAQM के अध्यक्ष

दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एम.एम. कुट्टी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इसके आसपास के क्षेत्रों के कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। CAQM का गठन 28 अक्टूबर को कई प्रदूषण-निगरानी निकायों को भंग करने के बाद किया गया था, जिसमें प्रमुख रूप से 22 वर्षीय पुराने पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण (Environment Pollution Prevention & Control Authority) शामिल है, जो अब तक दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित समस्या को देखता था। यह निकाय राज्यों के बीच समन्वय बिठाने का काम करेगा।

RBI अपने मल्टी मीडिया अभियान ‘RBI कहता है’ के प्रभाव का करेगा आकलन

भारतीय रिजर्व बैंक अपने मल्टी मीडिया जन-जागरूकता अभियान ‘RBI कहता है’ (RBI Kehta Hai) के प्रभाव का आकलन करने का फैसला किया, जिसे सुरक्षित बैंकिंग और वित्तीय प्रयासों के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए 14 भाषाओं में लॉन्च किया गया था। अभियान के तहत, बेसिक बचत बैंक जमा खातों, अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहक देयता, सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रयासों, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकिंग सुविधाएं, बैंकिंग लोकपाल योजना और साइबर सुरक्षा सहित अन्य पर संदेश लॉन्च किए गए हैं।


‘RBI कहता है’ अभियान के बारे में:

  • ‘RBI कहता है’ केंद्रीय बैंक द्वारा सभी मास मीडिया का उपयोग करके शुरू किया गया पहला 360 डिग्री अभियान था, जिसमें टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्र, होर्डिंग्स, वेब बैनर, gifs, सोशल मीडिया और एसएमएस जैसे मीडिया प्लेटफार्म शामिल थे।
  • आरबीआई ने जन जागरूकता अभियान के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए पात्र कंपनियों और अन्य संस्थाओं से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) आमंत्रित किए हैं जिन्होंने कम से कम पांच समान परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है।
  • RBI ने बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में अच्छे व्यवहार, नियमों और पहलों के बारे में आम आदमी में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मल्टी-मीडिया अभियान शुरू किया था।

मुंबई इंडियंस ने जीता IPL 2020 का सीजन

मुंबई इंडियंस ने ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल को हराकर IPL 2020 सीजन अपने नाम कर लिया है। मुंबई जीत के लिए 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए,  उनके कप्तान रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए 51 गेंदों पर 68 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। इससे पहले मुंबई ने IPL 2019 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था। इस जीत के साथ मुंबई अब इस खिताब को चेन्नई सुपर किंग्स के बाद डिफेंड करने वाली एकमात्र टीम बन गई हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल 2020 के सबसे ज्यादा रन-बनाने के लिए ऑरेंज कैप हासिल की। उन्होंने 14 मैचों में 55.83 की शानदार औसत से 670 रन बनाए। आईपीएल 2020 के अंत में कुल 30 विकेट लेकर दिल्ली कैपिटल के कगिसो रबाडा ने लिस्ट में टॉप पर रहकर पर्पल कैप जीता।

IPL 2020 सीजन के पुरस्कार विजेता हैं:-

  • रोहित शर्मा को IPL 2020 के फाइनल में गेम चेंजर ऑफ द मैच चुना गया.
  • ट्रेंट बाउल्ट ने IPL 2020 के फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया.
  • किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने ऑरेंज कैप हासिल की.
  • गेम चेंजर ऑफ़ द सीज़न: केएल राहुल.
  • दिल्ली कैपिटल के कागिसो रबाडा ने पर्पल कैप जीता.
  • सीजन के उभरते खिलाड़ी: देवदत्त पडिक्कल (आरसीबी).
  • राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का खिताब हासिल किया.

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस: 11 नवंबर

हर साल 11 नवंबर को देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के अनुसार, स्कूल ऐसी प्रयोगशालाएँ हैं जहां देश के भावी नागरिकों का विकास होता हैं। उन्हें भारत में IIT और विभिन्न अन्य संस्थानों की स्थापना का श्रेय दिया जाता है।

‘Scooby-Doo’ के सह-निर्माता केन स्पीयर्स का निधन

अमेरिकी टेलीविजन संपादक, लेखक और निर्माता केन स्पीयर्स, जो लोकप्रिय एनिमेटेड सीरिज “Scooby-Doo” के सह-निर्माता थे, का निधन। वह दिवंगत जो रूबी की टेलीविजन एनीमेशन प्रोडक्शन कंपनी, रूबी-स्पीयर्स प्रोडक्शंस के सह-संस्थापक भी थे। स्पीयर्स और रूबी ने साथ में मिलकर Scooby-Doo, Dynomutt, Dog Wonder, and Jabberjaw जैसे कई अन्य कार्यक्रमों भी बनाए थे। जो रूबी का हाल ही में 26 अगस्त 2020 को निधन हो गया था।


अजीम प्रेमजी ने एडलिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2020 में किया टॉप

विप्रो लिमिटेड के संस्थापक-अध्यक्ष अजीम प्रेमजी ने EdelGive Hurun India Philanthropy List 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। 75 वर्षीय उधमी ने अप्रैल 2019 से मार्च 2020 के दौरान परोपकारी कार्यों के लिए 7904 करोड़ रुपये का सबसे अधिक योगदान दिया। यह भारत के उन लोगों की सूची जारी करता है, जिन्होंने 1 अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2020 के बीच परोपकारी कार्यों में 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक का दान दिया हो।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और अध्यक्ष शिव नदार सूची में दूसरे (795 करोड़ रुपये) स्थान पर हैं। उन्होंने 2019 में इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया था। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी तीसरे स्थान (458 करोड़ रुपये) पर रहे। इस सूची में 7 महिलाओं को जगह मिली जिसमें रोहिणी नीलेकणी (47 करोड़ रुपये का दान) भारत की सबसे उदार महिला थीं; इनके बाद अनु आगा और थर्मैक्स के परिवार (36 करोड़ रुपये), और बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ (34 करोड़ रुपये) रही।


भारत और मालदीव ने चार समझौतों पर किए हस्ताक्षर

भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। श्रृंगला हिंद महासागर द्वीपसमूह की दो दिवसीय यात्रा पर है। ये समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। मालदीव पर्यटन उद्योग COVID-19 से बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इस वजह से भारत ने सितंबर 2020 में मालदीव को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान किया है। भारतीय विदेश सचिव ने मालदीव की "इंडिया फर्स्ट" नीति की सराहना की और यह भी कहा कि यह भारत की "नेबरहुड फर्स्ट" पॉलिसी जैसी है।


अब सरकार के अधीन होंगे डिजिटल/ऑनलाइन मीडिया प्लेटफार्म

डिजिटल/ऑनलाइन मीडिया को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के दायरे में लाया गया है। वर्तमान में, डिजिटल कंटेंट को नियंत्रित करने वाला कोई कानून या स्वायत्त निकाय नहीं है। फिल्म्स और ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम, समाचार और कर्रेंट अफेयर जैसे कंटेंट को शामिल करने के लिए भारत सरकार की दूसरी अनुसूची (कार्य आबंटन) नियम 1961 में संशोधन किया गया है। । इसका अर्थ है कि अब डिजिटल कंटेंट प्रदाता जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रालय द्वारा विनियमित किए जाएंगे।

पीएम मोदी ने SCO परिषद के राष्ट्रअध्यक्षों के 20 वें सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का किया नेतृत्व 

शंघाई सहयोग संगठन परिषद के सदस्य देशों के राष्ट्रअध्यक्षों (SCO Council of Heads of State) का 20वां सम्मेलन 10 नवंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

नेपाली राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी पर जारी किया विशेष संकलन

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए महात्मा गांधी पर एक विशेष सचित्र संकलन जारी किया है। यह संकलन नेपाली भाषा में लिखा गया है। यह पुस्तक काठमांडू में नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा की उपस्थिति में आयोजित एक विशेष समारोह में लॉन्च की गई।

भारतीय खगोलविदों ने 2020 के नोबेल पुरस्कार विजेता एंड्रिया गेज के साथ की साझेदारी

भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड के गूढ रहस्यों का पता लगाने के लिए गहन अंतरिक्ष में झांकने के इरादे से दूरबीन परियोजना में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों और थर्टी मीटर टेलीस्कोप (TMT) परियोजना के डिजाइन के लिए 2020 के भौतिकी नोबेल विजेता प्रो एंड्रिया गेज के साथ सहयोग किया है। थर्टी मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) एक प्रस्तावित बहुत ही विशालकाय टेलीस्कोप (ELT) है जिसे हवाई द्वीप के मोनाकिया में स्थापित करने की योजना है।

रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

भारत के सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइवलाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उनके पास बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग शैलियों में लिखी गई लगभग 100 पुस्तकों के करीब का अनुभव है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने Thavaasmi बुक का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने “Thavaasmi: Life and Skills through the lens of Ramayana” शीर्षक बुक लॉन्च की है। इस बुक के लेखक रलाबांदी श्रीराम चक्रधर और सह-लेखक अमारा सारदा दीप्ति है।

11 November 2020
-------------------------------

जाने-माने गुजराती कोलमनिस्ट कार्लोस गोंजालेज वैलेज एसजे का निधन

लेखक और गुजराती स्तंभकार, फादर कार्लोस गोंजालेज वैलेज एसजे (Carlos Gonzalez Valles SJ) का निधन। जेसुइट पादरी का जन्म स्पेन में हुआ था, वह गणित के शिक्षक थे। उन्होंने गुजराती, अंग्रेजी और स्पेनिश में लिखा करता थे। उन्होंने कई गणितीय अवधारणाओं का गुजराती में अनुवाद किया और शब्द गढ़े। वह फादर वाल्स के नाम से जाने जाते हैं।

------------------------------
चीन ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 6G एक्सपेरिमेंटल सॅटॅलाइट'

चीन ने दुनिया के पहले 6G एक्सपेरिमेंटल उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा है। यह 6G उपग्रह उन तीन चीनी उपग्रहों में से एक था, जिसे अर्जेंटीना की कंपनी सैटलॉजिक द्वारा विकसित 10 वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह के साथ सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। यह चीन की लॉन्ग मार्च श्रृंखला का 351 वां रॉकेट था।

राजनाथ सिंह ने DRDO भवन में एंटी-सैटेलाइट मिसाइल के मॉडल का किया अनावरण

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा DRDO भवन में स्थापित एंटी सैटेलाइट (A-SAT) मिसाइल का एक मॉडल अनावरण किया गया। ए-सैट मॉडल की स्थापना डीआरडीओ सहयोगियों को भविष्य में ऐसे कई और चुनौतीपूर्ण मिशनों के लिए प्रेरित करेगी।


विश्व निमोनिया दिवस: 12 November

World Pneumonia Day: हर साल 12 नवंबर को विश्व स्तर पर विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन निमोनिया के बारे जागरूकता बढ़ाने, रोकथाम और उपचार को बढ़ावा देने और बीमारी से निपटने के लिए कार्रवाई करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन पहली बार वर्ष 2009 में मनाया गया था।

निमोनिया से होने वाली मृत्यु को समाप्त करने के लिए निम्नलिखित की आवश्यकताए है:

  • छोटे बच्चों के प्रमुख मृत्यु कारण निमोनिया के बारे में जागरूकता बढ़ाना.
  • निमोनिया को रोकने और इलाज करने के लिए तालमेल को मजबूत, तेज करना और निरंतर बनाए रखना.
  • व्यापक निमोनिया की रोकथाम और नियंत्रण कार्यक्रमों के लिए समान पहुंच और वितरण पर ध्यान केन्द्रित करना.
  • उपलब्ध व्यवधान के लिए अपनी पहुंच में सुधार करने के लिए "कठिन-से-पहुंच" आबादी तक पहुंचने के लिए विशिष्ट रणनीतियों को तैयार करना.
  • निमोनिया के बोझ को कम करने के लिए नवीन रणनीतियों को विकसित करने के लिए अनुसंधान का संचालन करना.

    विश्व निमोनिया दिवस इतिहास:

    बच्चों में होने वाले निमोनिया के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए ग्लोबल सहयोग द्वारा 2009 में 12 नवंबर को दिन मनाया गया था। तब से इसने दुनिया को बीमारी के खिलाफ एक साथ खड़े होने के लिए एक वार्षिक मंच प्रदान किया है। निमोनिया से संबंधित विभिन्न घटनाओं और गतिविधियों के माध्यम से पूरे विश्व में यह दिन मनाया जाता है।


    बहरीन में सबसे लंबे समय तक पीएम रहने वाले खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का निधन

    बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल-खलीफा का निधन हो गया है। वह 84 वर्ष के थे। वह न केवल बहरीन के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले पीएम थे, बल्कि वे दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री भी थे। उन्होंने 1971 में स्वतंत्रता के बाद से पद संभाला था। उन्होंने एक जनमत संग्रह के लिए मंच स्थापित करने के बाद तीन दशकों से अधिक समय तक बहरीन के राजनीतिक और आर्थिक मामलों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    -------------------------------
    लोक सेवा प्रसारण दिवस: 12 नवंबर

    हर साल 12 नवंबर को Public Service Broadcasting Day यानि लोक सेवा प्रसारण दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्रत्येक वर्ष 1947 में महात्मा गांधी के नई दिल्ली के आकाशवाणी  स्टूडियो में आने की याद में मनाया जाता है। महात्मा गांधी ने 12 नवंबर 1947 के दिन विस्थापित लोगों को संबोधित किया, जो बंटवारे के बाद अस्थायी रूप से हरियाणा के कुरूक्षेत्र में रह रहे थे। 

    चीन की चेन मेंग ने जीता ITTF महिला विश्व कप खिताब

    टेबल टेनिस में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की चेन मेंग (Chen Meng) ने अपनी हमवतन सुन यिंग्शा (Sun Yingsha) को हराकर चीन के वहाई में आयोजित अपना पहला इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) महिला विश्व कप टेबल टेनिस खिताब जीत लिया। वर्ष 2020 ITTF महिला विश्व कप ITTF- पोषित 24 वां संस्करण था।

    एम. वेंकैया नायडू ने प्रदान किए साल 2019 के राष्ट्रीय जल पुरस्कार

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा साल 2019 के राष्ट्रीय जल पुरस्कार (NWA) प्रदान किए गए। यह इन पुरस्कारों का दूसरा संस्करण है। राज्यों की श्रेणी में, तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला, इसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान का स्थान रहा।

    पेटीएम ने छोटे कारोबारियों के लिए लॉन्च किया "Payout Links" 

    पेटीएम ने कारोबारियों के लिए "Payout Links" लॉन्च की है, जो उन्हें ग्राहकों, कर्मचारियों और विक्रेताओं को तुरंत भुगतान करने में सक्षम बनाएगा, वो भी बिना उनसे बैंक की जानकारी लिए। इसका उद्देश्य गेमिंग, खुदरा, निर्यात, विनिर्माण और ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में छोटे कारोबारियों की मदद करना है।


    वुहान में हुआ दूसरे विश्व स्वास्थ्य एक्सपो का उद्घाटन

    मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में 11 नवंबर को दूसरे विश्व स्वास्थ्य एक्सपो का उद्घाटन किया गया। इस साल के एक्सपो में वैश्विक स्वास्थ्य उद्योग में सबसे अत्याधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा, जिससे वुहान को "वैश्विक स्वास्थ्य उद्योग का शहर" बनाने में मदद मिलेगी।


    एचडीएफसी बैंक ने SMEs के लिए लॉन्च किया स्मार्टहब मर्चेंट सॉल्यूशंस 3.0 

    एचडीएफसी बैंक ने लघु और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए "SmartHub Merchant Solutions 3.0" लॉन्च करने की घोषणा की है। यह समाधान व्यापारियों और स्व-नियोजित पेशेवरों को तुरंत चालू खाता खोलने और दुकान, ऑनलाइन, और ऑन-द-गो भुगतान स्वीकार शुरू करने में सक्षम बनाएगा।

    बैंक की योजना अगले तीन वर्षों में मेट्रो, अर्ध-शहरी और ग्रामीण भारत में 20 मिलियन से अधिक छोटे और मध्यम व्यापारियों और डॉक्टरों, फार्मेसियों, सैलून और धोबी जैसी सेवाओं तक पहुंचने की है। व्यापारी समाधान मुंबई में आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में HDFC बैंक के कंट्री हेड - पेमेंट्स, कंज्यूमर फाइनेंस, मार्केटिंग और डिजिटल बैंकिंग पराग राव ने टी आर रामचंद्रन, वीजा के ग्रुप कंट्री मैनेजर, भारत और दक्षिण एशिया के साथ मिलकर लॉन्च किया गया था।

    SmartHub 3.0 के बारे में:

    स्मार्टहब 3.0 ऐप-आधारित, वेब-आधारित और PoS उपकरणों की एक श्रृंखला में उपलब्ध होगा और इसमें खाता डिजिटल करने, कलेक्शन रिमाइंडर, इन्वेंट्री प्रबंधन, बिलिंग सॉफ्टवेयर और व्यापारियों को उनके बैंकिंग के लिए ऋण देने जैसी विशेषताएं होंगी।

    प्रमुख विशेषताऐं:

    • इंस्टैंट अकाउंट ओपनिंग और मर्चेंट सेटअप
    • किसी भी मोड के माध्यम से भुगतान - Bharat QR code, Aadhaar Pay, UPI, SMS Pay, Credit or Debit Cards, or any app such as Payzapp, Google Pay.
    • ग्राहक इंटरफ़ेस नौ भाषाओं में.
    • एसएमएस, ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से ग्राहकों के साथ उत्पाद सूची साझा करना
    • ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र चेक और आवेदन करना
    • किसी भी स्थानों पर भुगतान और देय राशि का एकल डैशबोर्ड दृश्य
    • सेगमेंट विशिष्ट मूल्य वर्धित सेवाएं जैसे किराना व्यापारियों के लिए इन्वेंट्री प्रबंधन, इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों के लिए ईएमआई, फार्मास्युटिकल व्यापारियों के लिए बिलिंग, इन्वेंट्री और रिमाइंडर कुछ नाम रखने के लिए
    • व्यापारी इस समाधान पर अपना स्वयं का ग्राहक निष्ठा कार्यक्रम भी बना सकते हैं। वे अपने ग्राहकों के लिए अपनी ‘discounts and offers’ चला सकते हैं।

    सीएम नवीन पटनायक ने लॉन्च की “Secha Samadhan” मोबाइल ऐप

    मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किसान संबंधित कार्यालयों का दौरा करने पर किसानों द्वारा सामना की जाने वाली सिंचाई समस्याओं को दूर करने के लिए एक द्विभाषी मोबाइल एप्लिकेशन ‘Secha Samadhan’ का शुभारंभ किया है। इस एप्लीकेशन के लॉन्च होने के साथ ही किसानों को जल संसाधन विभाग के कार्यालयों तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि वे अब तस्वीरों या वीडियो के माध्यम से अपनी शिकायतें विभाग में भेज सकते हैं। किसानों को एसएमएस के माध्यम से उनकी शिकायतों की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।


    महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी ने किया 'Majhi Bhint' बुक का विमोचन

    महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के राजभवन में महाराष्ट्र के पूर्व शिक्षा मंत्री राजेंद्र दर्डा द्वारा लिखित पुस्तक 'माझी भीत' (मेरी दीवार) शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक राजेंद्र दर्डा के चुनिंदा फेसबुक पोस्टों का संकलन है जो पिछले चार वर्षों में लिखे गए विभिन्न मुद्दों से संबंधित हैं।

    भारतीय नौसेना ने 5 वीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी “Vagir” का किया जलावतरण

    भारतीय नौसेना ने दक्षिण मुंबई के मझगांव डॉक में पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी “Vagir” लॉन्च की है। यह पनडुब्बी एंटी-पनडुब्बी युद्ध, एंटी-सरफेस वारफेयर, माइन बिछाने, खुफिया जानकारी जुटाने और क्षेत्र की निगरानी जैसे मिशन करने में सक्षम है।

    Vagir के बारे में:

    • वागीर भारत में बनाई जा रही छह कलवरी श्रृंखला की एक पनडुब्बी.
    • इन पनडुब्बियों को फ्रांसीसी नौसेना और एक ऊर्जा कंपनी DCNS द्वारा डिजाइन किया गया है.
    • छह पनडुब्बियों को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट -75 के तहत बनाया गया था।
    • वागीर का नाम सैंड फिश के नाम पर रखा गया है। यह हिंद महासागर में गहरे समुद्र में रहने वाला शिकारी है।
    • पहला वागीर पनडुब्बी को 1973 में कमीशन किया गया था। पहली वागीर पनडुब्बी रूस की थी

    काश पटेल होंगे कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव के नए चीफ ऑफ स्टाफ 

    भारतीय-अमेरिकी काश पटेल को कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव क्रिस मिलर का नया चीफ ऑफ स्टाफ चुना गया है। यह  नियुक्ति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा रक्षा सचिव मार्क ऐस्पर को पद हटाने और क्रिस मिलर को कार्यवाहक सचिव के रूप में नियुक्त किए जाने के एक दिन बाद नियुक्ति की गई है। काश पटेल, वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्टाफ थे। वह मौजूदा चीफ ऑफ स्टाफ जेन स्टीवर्ट की जगह लेंगे, जिन्होंने एक दिन पहले इस्तीफा दे दिया है।

    काश पटेल के बारे में:

    कश्यप प्रमोद पटेल, जिन्हें काश पटेल के नाम से जाना जाता है, ने पहले सदन की स्थायी चयन समिति में आतंकवाद खिलाफ एक वरिष्ठ वकील के रूप में कार्य किया था। 39 वर्षीय पटेल को जून 2019 में व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के आतंकवाद-रोधी निदेशालय के वरिष्ठ निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

    सोनू सूद की आत्मकथा 'I Am No Messiah' जल्द की जाएगी जारी

    अभिनेता, फिल्म निर्माता और समाजसेवी सोनू सूद ने “I Am No Messiah” शीर्षक अपनी आत्मकथा बहुत जल्द जारी किए जाने की घोषणा की है। इस पुस्तक का सह-लेखन मीना अय्यर द्वारा किया जाएगा। इस पुस्तक में COVID-19 महामारी के दौरान सोनू सूद को प्राप्त अनुभवों को साझा किया गया । यह पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है, जो दिसंबर 2020 में रिलीज़ होने के लिए तैयार है।

    MP सरकार ने "आत्मनिर्भर निर्भर मध्य प्रदेश" के लिए लॉन्च किया रोडमैप

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान "आत्मनिर्भर निर्भर मध्य प्रदेश 2023" का रोडमैप लॉन्च किया है। रोडमैप के तहत, राज्य में स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

    आत्मनिर्भर निर्भर मध्य प्रदेश 2023 के बारे में: 

    • राज्य के लिए रोडमैप को तैयार करने के लिए भौतिक बुनियादी ढांचे, सुशासन, स्वास्थ्य और शिक्षा पर चार सेमिनार आयोजित किए गए।
    • इस संगोष्ठी में विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त इनपुट के आधार पर, आत्म निर्भार मध्य प्रदेश का रोडमैप तैयार किया गया है।
    • अर्थव्यवस्था और रोजगार भी प्रमुख फोकस क्षेत्र होंगे और लघु और कुटीर उद्योग प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • स्वास्थ्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्य में अस्पतालों का एक बड़ा नेटवर्क स्थापित किया जाएगा।
    मुख्यमंत्री ने आत्मनिर्भर निर्भर मध्य प्रदेश का रोडमैप जारी करने के साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना के तहत ग्रामीण प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर्स के खातों में 10 हजार रुपये का ब्याज मुक्त ऋण भी ट्रान्सफर किया। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहड़ी-पटरी विक्रेताओं को 10,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, राज्य सरकार प्रति ऋण लाभार्थी (10,000 रुपये तक के ऋण पर) पर 14% ब्याज अनुदान वहन करेगी।

    कर्नाटक के मैसूरु में खोला गया भारत का पहला चंदन संग्रहालय

    भारत का पहला चंदन संग्रहालय कर्नाटक में मैसूरु के अशोकपुरम स्थित अरण्य भवन में स्थापित किया गया है। क्षेत्रीय वन विभाग द्वारा चंदन की खेती के महत्व के बारे में किसानों को शिक्षित करने के लिए संग्रहालय स्थापित किया गया है। यह सरकार द्वारा चंदन उत्पादकों के लिए प्रदान की जाने वाली तकनीकी सहायता, पौधे की उपलब्धता, विपणन सुविधाओं, कीट नियंत्रण के उपायों, प्रोत्साहन और योजनाओं की जानकारी भी प्रदान करेगा।

    सिक्किम के पूर्व सीएम संचमन लिम्बू का निधन

    सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री संचमन लिम्बू (Sanchaman Limboo) का निधन। वह 73 वर्ष के थे। वह सिक्किम संग्राम परिषद पार्टी से 17 जून 1994 - 12 दिसंबर 1994 के दौरान सिक्किम के चौथे मुख्यमंत्री रहे थे। वह सिक्किम संग्राम परिषद के स्वर्गीय नर बहादुर भंडारी की सरकार गिरने के बाद लगभग छह महीने के लिए सीएम बने, जबकि वह वर्ष 1994 में उसी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।


    राधाकृष्ण प्रकाशन द्वारा प्रकशित की गई गुलज़ार पर लिखी ‘बोसकीयाना’ शीर्षक नई बुक

    जाने-माने भारतीय कवि-गीतकार गुलज़ार के जीवन पर लिखी गई "बोसकीयाना" नई हिंदी पुस्तक राधाकृष्ण प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक उनकी फिल्मों, कविता, दर्शन, जीवन शैली, पसंद और नापसंद के माध्यम से गुलज़ार के जीवन को चित्रित करती है। 228 पृष्ठ वाली पुस्तक को यशवंत व्यास द्वारा संपादित और संकलित किया गया है। "बोसकीयाना" मुंबई में स्थित गुलज़ार के घर का नाम है।


    किताब के बारे में:

    इस पुस्तक में विस्तृत बातचीत के माध्यम से गुलज़ार के व्यक्तित्व को व्यक्त किया गया है, जिससे उनके विचारों और दुनिया को देखने का पता चलता है। यह पिछले 30 वर्षों से गुलज़ार के सबसे अधिक परिभाषित साक्षात्कार और वार्तालापों का संकलन है। यशवंत व्यास को इसका संकलन करने में 6 साल लगे।

    वर्ल्ड डायबिटीज डे: 14 नवंबर

    हर साल 14 नवंबर को दुनिया भर में World Diabetes Day यानि विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अभियान का उद्देश्य डायबिटीज से पीड़ित लोगों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली नर्सें के बारे में जागरूकता बढ़ाना हैं। विश्व मधुमेह दिवस 2020 का विषय "The Nurse and Diabetes" है।

    महासभा ने वर्ष 2007 में 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाने के प्रस्ताव 61/225 को अपनाया था। इस दिन बताया गया कि "मानव स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सुधारने के लिए बहुपक्षीय प्रयासों को आगे बढ़ाने, और उपचार और स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता" हैं।

    डायबिटीज के बारे में:

    डायबिटीज अंधेपन, किडनी फैल होने, दिल का दौरा, स्ट्रोक और निचले अंगों के ला-इलाज हो जाने का एक प्रमुख कारण है। एक स्वस्थ आहार, शारीरिक गतिविधि और तंबाकू के सेवन से बचने से टाइप 2 मधुमेह को रोका या बचा जा सकता है। इसके अलावा, मधुमेह का इलाज किया जा सकता है और इसके परिणामों से बचा जा सकता है या दवा के साथ देरी, नियमित जांच और जटिलताओं का इलाज किया जा सकता है।


    IRCTC दिसंबर में करेगा 'भारत दर्शन यात्रा' का शुभारंभ

    इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) 12 दिसंबर से 'भारत दर्शन-भारत दक्षिण यात्रा' का शुभारंभ करने जा रहा है। भारत दर्शन यात्रा हैदराबाद और सिकंदराबाद से 12 से 18 दिसंबर तक चलेगी। इस यात्रा का विषय ‘Show India to Indians’ (भारतीयों को भारत के दर्शन) होगा। 

    'भारत दर्शन-दक्षिण भारत यात्रा' के बारे में:

    • इस पर्यटक ट्रेन में चढ़ने और उतरने की सुविधा सिकंदराबाद, खम्मम, नेल्लोर, विजयवाड़ा, वारंगल, ओंगोल और रेनीगुंटा पर उपलब्ध होगी।
    • ट्रेन में 12 स्लीपर कोच, 3-टियर एसी कोच और एक पैंट्री कार होगी।
    • स्लीपर कोच का किराया 7,140 रुपये होगा और जबकि 3-टियर एसी कोच का किराया 8,610 रुपये होगा।
    • सभी पर्यटकों के लिए रात में ठहरने की सुविधा डोरमेट्री या धर्मशालाओं में की जाएगी।
    • पर्यटकों को प्रतिदिन सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और पानी की बोतल भी प्रदान की जाएगी।
    • रेल प्राधिकरण ट्रेन में किराया साझा करने और टूर एस्कॉर्ट और सुरक्षा के आधार पर नॉन-एसी बस परिवहन की व्यवस्था करेंगे।
    • जनवरी 2019 में, IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर शिरडी साईं बाबा के दर्शन टिकट के लिए बुकिंग शुरू की।
    • IRCTC 27 सितंबर, 1999 को निगमित किया गया था।
    • इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) भारतीय रेलवे का एक सहायक संगठन है।
     

    IFSCA ने IFSC बैंकिंग विनियम, 2020 को दी मंजूरी

    अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority) द्वारा नई दिल्ली में एक बैठक आयोजित की गई। IFSC प्राधिकरण ने बैठक में विस्‍तृत विचार-विमर्श के बाद अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण (बैंकिंग) विनियम, 2020 को मंजूरी दी। बैठक में बैंकिंग विनियमों के मसौदे को अपनी मंजूरी दी, जिससे बैंकिंग परिचालन के विभिन्‍न पहलुओं के लिए उचित नियम लागू करने का मार्ग प्रशस्‍त होता है, जो IFSC में स्‍वीकार्य होंगे। चूंकि बैंकिंग IFSC के प्रमुख केन्द्रित क्षेत्रों में से एक है, बैंकिंग नियम इसे अपनी वांछित क्षमता तक पहुंचने में मदद करेंगे।


    बैंकिंग विनियमों की मुख्य विशेषताएँ:–

    • IFSC बैंकिंग इकाइयां स्‍थापित करने की जरूरतों को क्रम से स्‍थापित करना।
    • भारत से बाहर रहने वाले व्‍यक्तियों (जिनके पास एक मिलियन अमरीकी डॉलर से कम नेटवर्क न हो) को आईएफएससी बैंकिंग इकाइयों में किसी भी स्‍वतंत्र रूप से परिवर्तनीय मुद्रा में विदेशी मुद्रा खाते खोलने की अनुमति देना।
    • भारत में रहने वाले व्‍यक्तियों (जिनके पास एक मिलियन अमरीकी डॉलर से कम नेटवर्क न हो) को भारतीय रिजर्व बैंक की उदारीकृत जमा योजना (Liberalized Remittance Scheme) के तहत कोई अनुमति प्राप्‍त करंट अकाउंट या पूंजीगत लेखा लेन-देन या इनके किसी भी संयोजन के लिए स्‍वतंत्ररूप से परिवर्तनीय मुद्रा में विदेशी मुद्रा खाते खोलने की अनुमति देना।
    • ऋण वृद्धि, क्रेडिट बीमा और बिक्री, पोर्टफोलियो की खरीदारी, निर्यात प्राप्तियों की फैक्ट्रिंग, फोरफेटिंग कार्य तथा विमान लिजिंग सहित उपकरणों की लिजिंग करने समेत आईबीयू की गतिविधियों की अनुमति देना।
    • व्‍यवसाय का यह निर्धारण करने के लिए प्राधिकरण को अनुमति देना कि क्‍या किसी बैंकिंग यूनिट को भारत में रहने वाले किसी व्‍यक्ति और भारत से बाहर रहने वाले किसी व्‍यक्ति के साथ आईएनआर आयोजित करने की अनुमति दी जाए। लेकिन इसके साथ यह शर्त है कि ऐसे व्‍यापार के संबंध में वित्‍तीय लेन-देन का निपटान स्‍वतंत्र रूप से परिवर्तनीय विदेशी मुद्रा में हो।

    म्यांमार में हुए चुनावों में आंग सान सू की पार्टी ने दर्ज की बड़ी जीत

    नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू (Aung San Suu Kyi) की नेतृत्व वाली म्यांमार की सत्तारूढ़ पार्टी ने हाल ही में हुए चुनावों शानदार जीत हासिल की है। नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (NLD) पार्टी ने कुल 400 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि विपक्षी पार्टी यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (USDP) केवल 21 सीटें ही हासिल कर पाई। नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी को दूसरे कार्यकाल के लिए चुनने के लिए लगभग 38 मिलियन मतदातों ने मतदान किया। NLD को इस चुनाव को जीतने के लिए निर्वाचित सीटों में से कम से कम 2/3 दो-तिहाई सीटों पर जीतना जरुरी था।

    वस्त्र मंत्रालय ने किया ‘#लोकल4दिवाली’ अभियान का शुभारंभ

    केंद्रीय वस्‍त्र मंत्रालय ने दिवाली के अवसर पर "Local4Diwali" नामक एक विशेष अभियान शुरू किया है। यह अभियान भारतीय हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है जो देश की सांस्कृतिक विरासत होने के साथ-साथ कई लोगों की आजीविका का साधन भी है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, हस्तशिल्प क्षेत्र महिला सशक्तीकरण का एक प्रमुख क्षेत्र है क्योंकि इसमें लगभग 55% श्रमिक और कारीगर महिलाएं हैं।

    ‘लोकल4दिवाली’ कैंपेन का उद्देश्य

    • "#लोकल4दिवाली" अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को इस दिवाली पर भारतीय हस्तशिल्प उत्पादों को खरीदने और उपहार देने का आग्रह करना है।
    • इस अभियान का मूल उद्देश्य भारतीय हस्तशिल्प और कारीगरों को प्रोत्साहित करना है।
    • यह अभियान हस्तकला कारीगरों और श्रमिकों को अपनी बिक्री बढ़ाने और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
    • पीएम मोदी द्वारा दिए “Vocal for Local” के विचार को बढ़ावा देने के बाद, हर क्षेत्र स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर भारत अभियान को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है।

    अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस: 16 नवंबर

    संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 16 नवंबर को “International Day for Tolerance” यानि "अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस" के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संस्कृतियों और लोगों के बीच आपसी तालमेल को बढ़ावा देकर सहिष्णुता को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

    अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का इतिहास:

    यूनेस्को ने साल 1994 में, महात्मा गांधी के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ को 16 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिन शांति, अहिंसा और समानता के महात्मा के मूल्यों को प्रोत्साहित करता है। सहिष्णुता और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को-मदनजीत सिंह पुरस्कार वैज्ञानिक सहिष्णुता और अहिंसा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैज्ञानिक, कलात्मक, सांस्कृतिक या संचार क्षेत्रों में महत्वपूर्ण गतिविधियों को पुरस्कृत करता है। 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के अवसर पर प्रत्येक दो साल में यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

    सादत रहमान ने जीता इंटरनेशनल चिल्ड्रन पीस प्राइज 2020

    बांग्लादेश के सादत रहमान को प्रतिष्ठित इंटरनेशनल चिल्ड्रन पीस प्राइज यानि अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित साइबरबुलिसिंग को रोकने के लिए उनके द्वारा स्थापित सामाजिक संगठन और मोबाइल ऐप ‘Cyber Teens’ को विकसित करने में उनकी भागीदारी के लिए किया गया है। 17 वर्षीय सादत को यह पुरस्कार नीदरलैंड्स में आयोजित एक समारोह के दौरान नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई द्वारा प्रदान किया गया। उन्हें 42 देशों से मिले 142 आवेदकों में से चुना गया।


    इंटरनेशनल चिल्ड्रन पीस प्राइज के बारे में:

    नीदरलैंड्स के एम्स्टर्डम स्थित बच्चों के अधिकार के लिए काम करने वाले संगठन KidsRights द्वारा वर्ष 2005 से प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार दिया जाता है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार सालाना उस बच्चे को दिया जाता है, जिसने बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने और कमजोर बच्चों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए विशेष प्रयास किया हो।

    'रामसर साइट' के रूप में चुनी गई महाराष्ट्र की लोनार झील

    महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले की लोनार झील को रामसर संरक्षण संधि (Ramsar conservation treaty) के तहत अंतरराष्ट्रीय महत्व के आर्द्रभूमि स्थल (wetland site of international importance) के रूप में चुना गया है। कई हजार साल पहले बेसाल्ट बेडरोल पर उल्कापिंड के प्रभाव से लोनार झील का निर्माण हुआ था। झील के आसपास 365 हेक्टेयर का क्षेत्र, जो करीब 77.69 हेक्टेयर में फैला हुआ है, को वर्ष जून 2000 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था।

    रामसर साइट के बारे में:

    रामसर साइट वेटलैंड साइट है, जो रामसर कन्वेंशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्व के स्थल है। रामसर नाम ईरान के रामसर शहर से लिया गया है, जहां इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। वेटलैंड्स पर कन्वेंशन को रामसर कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है। यह यूनेस्को द्वारा 1971 में स्थापित एक अंतरसरकारी पर्यावरण संधि है और जो 1975 से लागू हुई।

    भारत ने ओडिशा के तट से QRSAM सिस्टम का किया सफल परीक्षण

    भारत ने ओडिशा के बालासोर के तट से क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (QRSAM) सिस्टम का सफल परीक्षण किया है। मध्यम रेंज और मध्यम ऊंचाई पर बंशी पायलट रहित लक्ष्य विमान पर सीधे प्रहार कर प्रणाली ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारतीय बलों ने मिसाइल प्रणाली से इससे पहले कम से कम सात परीक्षण किए हैं।


    भारत ने Covid-19 ASEAN रिस्पॉन्स फंड में किया 1 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता का विस्तार

    भारत ने COVID-19 ASEAN रिस्पॉन्स फंड में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता का विस्तार किया है। इसकी पुष्ठी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में की गई, जिसे वर्चुली आयोजित किया गया था।


    10 आसियान देशों के नेताओं ने शिखर सम्मेलन के समापन पर, 2021-2025 के लिए नई आसियान-भारत एक्शन योजना को अपनाने का स्वागत किया। पीएम मोदी, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुच (Nguyen Xuan Phuc) के निमंत्रण पर 17 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जो आसियान के वर्तमान अध्यक्ष हैं।


    एस जयशंकर ने किया 15 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व

    विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 15 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) में पीएम मोदी की ओर से भारत का प्रतिनिधित्व किया है। इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता वियतनाम के प्रधान मंत्री गुयेन जुआन फुक (Vietnam Nguyen Xuan Phuc) ने की, वियतनाम वर्ष 2020 के लिए आसियान का अध्यक्ष है (आसियान मंच में केंद्रीय भूमिका और नेतृत्व करता है)। इस वर्चुअल समिट में सभी 18 ईएएस देशों ने हिस्सा लिया।

    डॉ. हर्षवर्धन ने 8 वीं ब्रिक्स STI मंत्रिस्तरीय बैठक में लिया हिस्सा

    ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका यानि ब्रिक्स समूह के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रिस्तरीय की 8 वीं बैठक वर्चुअल माध्यम से सदस्य देशों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सहयोग पर आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता रूस ने की (रूस 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का अध्यक्ष है)।

    प्रख्यात पत्रकार और लेखक रवि बेलगेरे का निधन

    प्रख्यात पत्रकार और लेखक रवि बेलगेरे (Ravi Belagere) का निधन। वह कर्नाटक से थे। वह अपराध की दुनिया में लेखन के लिए प्रसिद्ध थे और उसका लेख ‘Paapigala Lokadalli’ बहुत लोकप्रिय था।


    वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी का निधन

    प्रख्यात बंगाली अभिनेता और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मनित सौमित्र चटर्जी का निधन। वह ऑस्कर विजेता फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे के साथ काम के बाद प्रसिद्ध हुए, जिनके साथ उन्होंने चौदह फिल्मों में काम किया। उन्होंने देश और विदेश में कई पुरस्कार जीते थे।

    सौमित्र चटर्जी को 2004 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण2012 में सिनेमा में दिए जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा सौमित्र चटोपाध्याय 1999 में कलाकारों को दिए जाने वाले फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस (Ordre des Arts et des Lettres) से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय व्यक्ति बने थे।

    राष्ट्रीय प्रेस दिवस: 16 नवंबर

    भारत में स्वतंत्र और जिम्मेदार पत्रकारिकता को चिन्हित करने के लिए हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। इस दिन प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक नैतिक प्रहरी के रूप में काम करना शुरू कर किया ताकि पत्रकारिकता के उच्च मानकों को बनाए रखा जा सके और यह किसी भी प्रभाव या खतरों से प्रभावित न हो सके। 


    अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का इतिहास:

    यूनेस्को ने साल 1994 में, महात्मा गांधी के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ को 16 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिन शांति, अहिंसा और समानता के महात्मा के मूल्यों को प्रोत्साहित करता है। सहिष्णुता और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को-मदनजीत सिंह पुरस्कार वैज्ञानिक सहिष्णुता और अहिंसा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैज्ञानिक, कलात्मक, सांस्कृतिक या संचार क्षेत्रों में महत्वपूर्ण गतिविधियों को पुरस्कृत करता है। 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के अवसर पर प्रत्येक दो साल में यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

    लुईस हैमिल्टन ने जीती  F1 तुर्की ग्रैंड प्रिक्स 2020 

    लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने तुर्की के इस्तांबुल पार्क में आयोजित तुर्की ग्रैंड प्रिक्स 2020 में जीत हासिल की है। इस रेस में सर्जियो पेरेज (रेसिंग प्वाइंट-BWT- मैक्सिको) ने दूसरा स्थान हासिल किया जबकि फेरारी के सेबेस्टियन वेटल तीसरे स्थान पर रहे।


    यह हैमिल्टन की इस सत्र की 10 वीं जीत और उनके करियर की 94 वीं F1 जीत थी। अपने करियर की सातवीं फॉर्मूला वन चैम्पियनशिप खिताब के साथ, उन्होंने माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।


    RCEP: 15 एशिया-प्रशांत देशों ने दुनिया के सबसे बड़े समझौते पर किए हस्ताक्षर 

    15 एशिया प्रशांत देशों ने 37 वें दक्षिण पूर्व एशियाई देशों (आसियान) शिखर सम्मेलन में चीन के नेतृत्व में दुनिया के सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते को "क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (Regional Comprehensive Economic Partnership)" नाम दिया गया है, जो दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक ब्लॉक है, जिसमें 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ-साथ दक्षिण कोरिया, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी शामिल हैं।


    नीतीश कुमार 7 वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री

    जनता दल (युनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार ने 16 नवंबर 2020 को 7 वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने पटना के राजभवन में नितीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भाजपा विधायक दल के नेता तारकिशोर प्रसाद और उपनेता रेणु देवी को नया उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

    एसबीएम बैंक इंडिया जल्द लॉन्च करेगा नियो बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म

    स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एसबीएम बैंक इंडिया ने नियो बैंकिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के लिए फिनटेक PayNearby के साथ साझेदारी की है। दोनों कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए बुनियादी बैंकिंग समाधान और बेहतर वित्तीय सेवाओं को वितरित करने की दिशा में एक "ओपन बैंकिंग" नेटवर्क बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।

    यह साझेदारी, बैंक को माइक्रो-एंटरप्राइज और रिटेल पॉइंट्स के PayNearby के नेटवर्क के माध्यम से डिजिटल और असिस्टेड बैंकिंग सॉल्यूशंस की पूरी पेशकश करने में सक्षम बनाएगी। बैंकिंग मॉड्यूल को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा, जो PayNearby आउटलेट्स और टचपॉइंट्स पर मौजूदा प्लेटफार्मों के साथ मूल रूप से काम करेगा। एसबीएम बैंक इंडिया, जनवरी 2019 में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करने वाला भारत का पहला विदेशी बैंक था।

    नियो बैंक के बारे में:

    • नियो बैंक एक बैंक है जो विशेष रूप से ऑनलाइन ओपरेटिव है, यानि, इसका कोई शाखा नेटवर्क नहीं होगा।
    • नियो बैंक सस्ते, तेज हैं। एक एकल मंच में, नव बैंक पूरे वित्तीय पोर्टफोलियो को एकीकृत कर सकता है।
    • यह मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पूर्ण डिजिटल बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है।
    • इसे ऑनलाइन बैंक, इंटरनेट-ओनली बैंक, वर्चुअल बैंक या डिजिटल बैंक के रूप में भी जाना जाता है।


    RBI ने पंजाब नेशनल बैंक पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना

    भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक पर भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 का उल्लंघन किए जाने के कारण 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। पंजाब नेशनल बैंक अप्रैल 2010 से भारत के बैंकिंग नियामक से पूर्व अनुमोदन अथवा बिना प्राधिकरण मंजूरी के Druk पीएनबी बैंक लिमिटेड, भूटान के साथ एक द्विपक्षीय एटीएम-शेयरिंग व्यवस्था का संचालन कर रहा है।


    एक साल बढ़ाया गया ED के निदेशक एसके मिश्रा का कार्यकाल 

    केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को 2018 में जारी किए गए नियुक्ति आदेश को संशोधित करने के बाद एक साल के लिए बढ़ा दिया है। उनका कार्यकाल अगले सप्ताह समाप्त होना था क्योंकि ईडी के निदेशक का पद दो वर्षों के कार्यकाल का होता है। 

    शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, मिश्रा की नियुक्ति के लिए 2018 के आदेश को संशोधित किया गया है। “राष्ट्रपति ने 19 नवंबर, 2018 के पहले के आदेश में संशोधन को मंजूरी दे दे है, जिसके बाद श्री संजय कुमार मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।


    पुदुच्चेरी की पूर्व उपराज्यपाल चंद्रावती का निधन

    पुदुच्चेरी की पूर्व उपराज्यपाल चंद्रावती का निधन। उन्होंने कई बार पहली महिला बनने की उपलब्धि हासिल की है, जैसे पहली सांसद (1977), पहली MLA, पहली मंत्री (1964-66 और 1972-74) और हरियाणा विधानसभा में विपक्ष की पहली नेता (1982-85) रही थीं । इसके अलावा चंद्रावती ने 1977 से 1979 तक जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था।


    एचडीएफसी और इंडसइंड बैंक को डाला गया विदेशी निवेश लिमिट की 'रेड फ्लैग' सूची में 

    विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) की लिमिट की निगरानी करने वाली प्रणाली ने एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक को ’रेड फ्लैग’ सूची में डाल दिया गया है। किसी सूचीबद्ध कंपनी को इस सूची में तब डाला जाता है जब उसके पास विदेशी निवेश उपलब्ध विरासत अनुमेय सीमा 3% से कम हो जाती है। एफपीआई, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक दोनों में 74% तक निवेश कर सकते हैं।


    जापानी नोबेल-पुरस्कार विजेता मासाओशी कोशिबा (Masatoshi Koshiba) का निधन

    ब्रह्मांडीय न्यूट्रिनो की खोज के लिए वर्ष 2002 का नोबेल पुरस्कार साझा करने वाले भौतिक विज्ञानी मासाओशी कोशिबा (Masatoshi Koshiba) का निधन। कोशिबा के सबसे प्रसिद्ध खोज में मध्य जापान की एक खदान में स्थित एक विशाल डिटेक्टर का उपयोग करके दूर के सुपरनोवा विस्फोट से न्यूट्रिनो का पता लगाना था। कोशीबा, टोक्यो विश्वविद्यालय में एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर थे।


    पीएम नरेंद्र मोदी ने JNU में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का किया अनावरण

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया है। जेएनयू परिसर में स्वामी विवेकानंद की इस प्रतिमा को पूरा करने में मूर्तिकार नरेश कुमावत सात महीने का समय लगा। भारत के पहले प्रधान मंत्री की प्रतिमा से लगभग 300 मीटर की दूरी पर स्थित, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा जवाहरलाल नेहरू की तुलना में लगभग तीन फीट ऊँची प्रतिमा है।


    -------------------------------
    डॉ. सुसंता कर को प्रो. ए. एन. भादुड़ी मेमोरियल लेक्चर अवार्ड-2020 से किया गया सम्मानित 

    डॉ. सुसंता कर, वरिष्ठ वैज्ञानिक, आणविक पराविज्ञान और इम्यूनोलॉजी, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद- केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CSIR-CDRI) को "सोसाइटी ऑफ बायोलॉजिकल केमिस्ट्स (इंडिया), बेंगलुरु द्वारा प्रो. एन भादुरी मेमोरियल लेक्चर अवार्ड 2020” से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें लीशमैनिया डोनोवानी(Leishmania donovani) की जीवन रक्षा पद्धति (survival tactics) को परिभाषित करने के लिए उनके योगदान के लिए दिया गया है।

    SpaceX ने 4 अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन

    SpaceX ने पहली बार किसी निजी कंपनी के अंतरिक्ष यान द्वारा नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के चार अंतरिक्ष यात्रियों (3 अमेरिकी, 1 जापानी) को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर भेजा है। उन्हें कैनेडी स्पेस सेंटर से फाल्कन रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था।


    इस कैप्सूल को “Resilience” नाम दिया गया है। चालक दल का नेतृत्व कमांडर माइक हॉपकिंस, शैनन वॉकर, विक्टर ग्लोवर (लंबे समय तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने वाले पहले ब्लैक एस्ट्रोनॉट) मिशन और जापान के सोइची नोगुची (40 साल में तीन प्रकार के अंतरिक्ष यान लॉन्च करने वाले पहले व्यक्ति) के नेतृत्व में किया गया था।

    पीएम मोदी ने राजस्थान में किया 'स्टैच्यू ऑफ पीस' का अनावरण 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैनाचार्य श्री विजय वल्‍लभ सुरिश्‍वर जी महाराज के सम्‍मान में बनाई गई 'शांति की प्रतिमा' (Statue of Peace) का अनावरण किया है। राजस्‍थान के पाली में जेतपुरा में विजय वल्‍लभ साधना केन्‍द्र में आचार्य श्री विजय वल्लभसूरी की 151 वीं जयंती के अवसर पर पीएम मोदी द्वारा 151 इंच (12.6 फीट) ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन किया गया। इस शांति की प्रतिमा का निर्माण अष्टधातु यानि 8 धातु से किया गया है, और जिसमें तांबा मुख्‍य धातु है।

    RBI ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए की रिजर्व बैंक इनोवेशन हब की स्थापना

    भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) की स्थापना की गई है। इस इनोवेशन हब को स्थापित करने का उद्देश्य बैंक प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और एक वातावरण तैयार कर वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा है जिससे नवाचार को बढ़ावा और प्रोत्साहन मिलेगा। RBIH हब वित्तीय क्षेत्र के संस्थानों, प्रौद्योगिकी उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करेगा और विचारों के आदान-प्रदान और वित्तीय नवाचारों से संबंधित प्रोटोटाइप के विकास के लिए प्रयासों का समन्वय करेगा। 


    तीसरा नेचुरोपैथी दिवस: 18 नवंबर

    National Naturopathy Day: भारत में हर साल 18 नवंबर को दवा की एक दवा रहित प्रणाली के माध्यम से सकारात्मक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया जाता है इसे निसर्ग-चिकित्सा पद्धति भी कहा जाता हैं। इस वेबिनार का 48-दिवसीय कार्यक्रम तीसरे राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस तक जारी रहेगा, जो 18 नवंबर 2020 को होगा। यह दिन की घोषणा आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी), भारत सरकार द्वारा 18 नवंबर 2018 में की गई थी।

    सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों की याद का विश्व दिवस 2020: 15 नवंबर 2020

    World Day of Remembrance for Road Traffic Victims: हर साल नवंबर महीने के तीसरे रविवार को सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों की याद में विश्व दिवस मनाया जाता है। 2020 में, सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों की याद में विश्व दिवस 15 नवंबर 2020 को मनाया गया है। इस दिन का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए और घायल हुए लोगों, उनके परिवारों, दोस्तों और अन्य लोगों के साथ मिलकर उन्हें याद करना है।

    सड़क यातायात के पीड़ितों की याद के विश्व दिवस 2020 का विषय “First Responders” है। यह दिन 1993 में ब्रिटिश सड़क दुर्घटना पीड़ित चैरिटी, रोडपीस द्वारा शुरू किया गया था और इसे 2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मान्यता दी गई थी।

    नोवाक जोकोविच ने छठी बार जीती वर्ष के अंत में विश्व का नंबर 1 खिलाड़ी रहने की ट्राफी

    सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच को 15 नवंबर 2020 को वर्ष 2020 के वर्ष के अंत तक विश्व का नंबर 1 खिलाड़ी रहने के लिए एटीपी टूर नंबर 1 ट्रॉफी दी गई है। जिसके के बाद वह छठी बार ट्रॉफी पाने वाले, पीट सम्प्रास (Pete Sampras) के बाद टेनिस इतिहास के एकमात्र दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

    इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने स्मृति मंधाना को बनाया ब्रांड एंबेसडर

    इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक नया प्रोडक्ट ‘Eva’ लॉन्च किया है। बैंक ने भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अपने इस नए लॉन्च किए गए उत्पाद ‘Eva’ का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। ‘Eva’ महिलाओं के लिए स्वास्थ्य, धन और समृद्धि जैसे हर पहलू में भारतीय महिलाओं की बेहतरी के लिए यूनिक बचत खाता है।

    गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी -10.3% रहने का जताया अनुमान 

    इन्वेस्टमेंट बैंक, गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2021 के लिए जारी भारत की जीडीपी गिरावट के अपने पूर्वानुमान को संशोधित किया है, गोल्डमैन सैक्स ने सितंबर 2020 के अपने पहले अनुमान -14.8% को संशोधित कर -10.3% कर दिया है। इसके अतिरिक्त गोल्डमैन सैक्स ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी 13% रहने का अनुमान जताया है।

    अरब सागर में आरंभ हुआ मालाबार अभ्यास 2020 का दूसरा

    मालाबार अभ्यास 2020 का दूसरा चरण उत्तरी अरब सागर में 17 से 20 नवंबर 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। मालाबार अभ्यास 2020 के पहले चरण का आयोजन 03 से 06 नवंबर 2020 तक बंगाल की खाड़ी में किया गया था। मालाबार अभ्यास 2020 का 24 वां संस्करण है।

    दूसरे चरण में भारतीय नौसेना के विक्रमादित्य कैरियर बैटल ग्रुप और यूएस नेवी के निमित्ज कैरियर स्ट्राइक ग्रुप ने संयुक्त ऑपरेशन किया। इसमें क्रॉस-डेक फ्लाइंग ऑपरेशन और उन्नत वायु रक्षा अभ्यास, उन्नत सतह और पनडुब्बी रोधी युद्ध अभ्यास, सीमांसशिप एवोल्यूशन और हथियारों से गोलीबारी को चार अनुकूल नौसेनाओं के बीच अंतर और तालमेल बढ़ाने के लिए शामिल किया गया था।

    पीएम मोदी ने 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को वर्चुली किया संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए 12 वें (ब्रिक्स) शिखर सम्मेलन को संबोधित किया है। यह शिखर सम्मेलन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। भारत 2021 में ब्रिक्स की अध्यक्षता करेगा और 2021 में 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह तीसरी बार होगा जब भारत इसमें शामिल होने के बाद से ब्रिक्स अध्यक्ष का पद संभालेगा। इससे पहले भारत 2012 और 2016 में अध्यक्ष रहा था।

    ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 12 वें संस्करण का विषय “Global stability, shared security and innovative growth” था। इस बैठक में नेताओं द्वारा इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग और वैश्विक संदर्भ सहित अन्य प्रमुख मुद्दे जैसे बहुपक्षीय प्रणाली का सुधार, चल रहे कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के उपाय, आतंकवाद-रोधी सहयोग, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा और लोगों का आपस में आदान-प्रदान करने पर विचार विमर्श किया गया।

    महाराष्ट्र में किया जाएगा एशिया की पहली सौर ऊर्जा सक्षम टेक्सटाइल मिल का उद्घाटन

    एशिया का पहला सौर ऊर्जा-सक्षम कपड़ा मिल महाराष्ट्र के परभणी जिले में स्थापित किया गया है। 30 एकड़ भूमि में फैली, जय भवानी महिलाओं की सहकारी कपड़ा मिल एशिया का पहली ऐसी मिल होगी जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर काम करेगी। इस परियोजना की स्थापना की कुल लागत लगभग 100 करोड़ रु है।

    पीएम मोदी ने तीसरे वार्षिक ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम को किया संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीसरे वार्षिक ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम को संबोधित किया है। इस वर्ष वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था कोविड-19 महामारी की चुनौती का सामना कर रही है, इसलिए बैठक में अर्थव्‍यवस्‍था को सुदृढ़ बनाने के उपाय करने और भविष्‍य के लिए रणनीति तैयार करने पर विचार-विमर्श किया गया।    

    फोरम के अन्य प्रतिभागियों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस शामिल है।

    राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2020: 17 नवंबर

    भारत में हर साल 17 नवंबर को मिर्गी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय मिर्गी दिवस के रूप में मनाया जाता है। नवंबर का महीना ‘राष्ट्रीय मिर्गी जागरूकता माह’ के रूप में मनाया जाता है। यह दिन मिर्गी फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा मनाया जाता है।


    राजस्थान के मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन

    राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल का निधन। उन्होंने विधायक के रूप में पांच बार के राज्य के चुरू जिले के सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

    गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का निधन

    गोवा की पूर्व राज्यपाल और भाजपा की वरिष्ट नेता मृदुला सिन्हा का निधन। वह गोवा की पहली महिला राज्यपाल थीं। साथ ही, वह एक कुशल लेखिका भी थीं, जिन्होंने साहित्य के साथ-साथ संस्कृति की दुनिया में भी व्यापक योगदान दिया। इसके अलावा उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भाजपा की महिला विंग की प्रमुख और केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष के रूप में सेवाएँ दी थी।

    विश्व शौचालय दिवस: 19 नवंबर

    वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व शौचालय दिवस, शौचालय और स्वच्छता के बिना बिना जीवन बिताने वाले 4.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने और सतत विकास लक्ष्य 6: water and sanitation for all by 2030 यानि 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता को मुहैया कराने की कार्रवाई करने के बारे में है।

    इस दिन की शुरुआत 2001 में विश्व शौचालय संगठन द्वारा की गई थी, जिसे 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित किया गया था। इस वर्ष यह "Sustainable sanitation and climate change" के विषय के महत्व पर मनाया जा रहा है।

    विश्व दर्शन दिवस: 19 नवंबर

    हर साल नवंबर महीने के तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व दर्शन दिवस 19 नवंबर 2020 को मनाया जा रहा है। यह दिवस अकादमिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करता है और वैश्विक मुद्दों के समाधान में दार्शनिक ज्ञान के योगदान पर प्रकाश डालता है। वर्ष 2020 का संस्करण वर्तमान महामारी को समझने, आवश्यकता को रेखांकित करने, पहले से कहीं अधिक, दार्शनिक प्रतिबिंब का सहारा लेने के लिए दुनिया को आमंत्रित करता है, ताकि हम कई संकटों का सामना कर सके।

    विश्व दर्शन दिवस का इतिहास:

    साल 2005 में यूनेस्को के जनरल कॉन्फ्रेंस ने प्रत्येक वर्ष नवंबर महीने के हर तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी। विश्व दर्शन दिवस की शुरुआत यूनेस्को ने मानवीय गरिमा और विविधता का सम्मान करने वाली दार्शनिक बहस की एक अंतरराष्ट्रीय संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयास के रूप में की थी।

    दर्शन क्या है?

    दर्शन वास्तविकता और अस्तित्व की प्रकृति, जो जानना संभव है, और सही और गलत व्यवहार का अध्ययन है। यह ग्रीक शब्द phílosophía से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'the love of wisdom.' यानि 'ज्ञान का प्रेम' है। यह मानव विचार के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है क्योंकि यह जीवन के बहुत अर्थ में प्राप्त करने की इच्छा रखता है।

    सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास का किया ऐलान

    भारतीय क्रिकेटर सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने भारत के लिए चार वनडे और एक T20I मैच खेला । इसके अलावा, दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 14 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए भी प्रदर्शन किया था।


    मध्य प्रदेश सरकार ने गायों के संरक्षण के लिए की "गौ कैबिनेट" गठन करने की घोषणा

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में गायों के संरक्षण, संरक्षण और संवर्धन के लिए "गौ कैबिनेट" का गठन करने का निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल में पशुपालन, वन, पंचायत और ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग शामिल किए जाएंगे।


    साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार सियाचिन में सैनिकों के साथ दिपावली मनाई थी। लोंगेवाला वही पोस्ट है, जहां पर 1971 के युद्ध में मात्र 120 भारतीय जवानों ने पाकिस्तान के लगभग 3 हजार सैनिकों ने हरा दिया था।

    MPL स्पोर्ट्स होगा BCCI का आधिकारिक किट स्पोंसर

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है, जो कि मोबाइल प्रीमियर लीग, भारत के सबसे बड़े एस्कॉर्ट प्लेटफॉर्म, मोबाइल किट प्रायोजक और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आधिकारिक उत्पाद साझेदार के रूप में एथलेटिक वियर और स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज ब्रांड है। 

    वर्ल्ड COPD डे 2020: 18 नवंबर

    World COPD Day: हर साल नवंबर महीने के तीसरे बुधवार को वर्ल्ड COPD (chronic obstructive pulmonary disease) डे के रूप में मनाया जाता है ताकि chronic obstructive pulmonary disease (COPD) यानि फेफड़े से संबंधित रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और दुनिया भर में COPD देखभाल में सुधार किया जा सके। इस वर्ष विश्व सीओपीडी दिवस 18 नवंबर 2020 को मनाया गया।

    वर्ष 2020 की थीम: Living Well with COPD-Everybody, Everywhere.

    यह दिन विश्व भर में विश्व स्वास्थ्य संगठन, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और COPD रोगी समूहों के सहयोग से ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव लंग डिजीज (GOLD) द्वारा मनाया जाता है। पहला विश्व सीओपीडी दिवस 2002 में मनाया गया था। क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, फेफड़ों से संबंधित एक बीमारी है जो सांसों के एयरफ्लो को रोकती है, जिससे सांस लेने में मुश्किल होती है।

    कोरोना के कारण रद्द किया गया फीफा U17 महिला विश्व कप 2021

    वर्ष 2021 U-17 महिला विश्व कप, जिसे भारत में आयोजित किया जाना था, कोरोनोवायरस महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। साथ ही यह भी निर्धारित किया गया है कि भारत अगले साल यानि 2022 विश्व कप के संस्करण की मेजबानी करेगा। इससे पहले फीफा ने इस टूर्नामेंट महामारी के कारण स्थगित करने का फैसला किया था।

    फीफा ने इससे पहले टूर्नामेंट को भारत में 2021 में फरवरी और मार्च में आयोजित करने के लिए निर्धारित किया था। U17 संस्करण के साथ 2020 का U20 महिला विश्व कप भी रद्द कर दिया गया है। जबकि कोस्टा रिका को 2022 U20 महिला विश्व कप की मेजबानी करने का मौका दिया जाएगा।

    DIPAM ने विश्व बैंक के साथ किया समझौता 

    निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Department of Investment and Public Asset Management) ने संपत्ति के विमुद्रीकरण के लिए डीआईपीएएम को सलाहकार सेवाएं प्रदान करने के लिए विश्व बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। DIPAM को रणनीतिक विनिवेश या बंद करने और 100 करोड़ और उससे अधिक के शत्रु संपत्ति के तहत सरकारी CPSEs की गैर-मुख्य परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण की सुविधा के साथ अनिवार्य किया गया है। डीआईपीएएम के पास गैर-प्रमुख परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए एक रूपरेखा है।

    कर्नाटक बैंक ने शुरू किया CASA अभियान 

    कर्नाटक बैंक ने CASA (करंट अकाउंट & सेविंग अकाउंट) को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान शुरू किया है, जो 17 नवंबर से 4 मार्च, 2021 तक चलाया जाएगा। बैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि इस अभियान का 4.10 लाख से अधिक चालू और बचत खातों से 650 करोड़ रुपए का कारोबार जुटाना है। इस अभियान के साथ, बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल रूप से संचालित बचत और चालू खाता उत्पादों की अपनी आकर्षक और बेहतर सेवा पेश करने का इरादा रखता है।

    माइया सैंडू ने जीता माल्डोवा के राष्ट्रपति पद का चुनाव 

    माइया सैंडू ने हाल के चुनावों में इगोर डोडन को हराकर माल्डोवा का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सैंडू ने डोडन के 42.2% की तुलना में 57.7% वोट हासिल किए। सन्दू विश्व बैंक की पूर्व अर्थशास्त्री है, जिनके यूरोपीय संघ के साथ घनिष्ठ संबंध है। जबकि डोडन को रूस द्वारा खुले तौर पर समर्थन प्राप्त है।


    मूडीज ने चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP -10.6% रहने का जताया अनुमान

    मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के जीडीपी विकास के लिए सितंबर 2020 में जारी किए अपने पूर्वानुमान -11.5 प्रतिशत को संशोधित करते हुए -10.6 कर दिया है। इसके अतिरिक्त मूडीज ने अगले वित्त वर्ष यानि 2021-22 में भारत की विकास दर के लिए जारी अपने पूर्वानुमान 10.6 प्रतिशत की तुलना में 10.8 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान जताया है।

    नरेंद्र सिंह तोमर ने PM-FME के क्षमता निर्माण घटक का किया उद्घाटन

    केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PM-FME Scheme) के क्षमता निर्माण घटक के लिए मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। PM-FME योजना को 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ शुरू किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने भारत के GIS 'एक जिला-एक उत्पाद योजना' (One District One Product) डिजिटल मैप का भी अनावरण किया।

    विजयनगर कर्नाटक का होगा 31 वां जिला: कर्नाटक सरकार

    विजयनगर साम्राज्य की पूर्ववर्ती राजधानी हम्पी के विश्व विरासत स्थल जल्द ही एक नए जिले का हिस्सा बनने जा रहे है। कर्नाटक सरकार ने विजयनगर को राज्य के एक नए जिले के रूप में गठन करने की मंजूरी दी है। विजयनगर राज्य का 31 वां जिला होगा। नए जिले को बल्लारी से अलग करके बनाया जाएगा और इसका नाम विजयनगर साम्राज्य के नाम पर रखा जाएगा जिसने इस क्षेत्र पर शासन किया था।

    डॉ हर्षवर्धन ने 33 वीं स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड की बैठक को किया संबोधित

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नई दिल्ली में 33 वीं स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड की बैठक को संबोधित किया। बैठक के दौरान, मंत्री ने रणनीतिक रूप से समर्थन, विचार नेतृत्व, विघटनकारी सामाजिक उद्यमिता, शक्तिशाली, सामाजिक और राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ टीबी के उन्मूलन के लिए एक जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

    भारत और लक्ज़मबर्ग के बीच हुआ पहली वर्चुअल समिट का आयोजन

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लक्ज़मबर्ग के प्रधानमंत्री एच. ई. जेवियर बेटटेल ने 19 नवंबर 2020 को भारत-लक्ज़मबर्ग के बीच पहली वर्चुअल समिट का आयोजन किया। दोनों देशों के बीच लगभग सात दशकों से भी अधिक समय से मैत्रीपूर्ण संबंध है, दोनों ने 1948 में राजनयिक संबंधों की शुरुआत की थी


    इस शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों पक्षों ने व्यापार, वित्त, इस्पात, अंतरिक्ष, आईसीटी, नवाचार, विनिर्माण, मोटर वाहन, सतत विकास जैसे क्षेत्रों में अक्षय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। प्रधान मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) में शामिल होने की लक्ज़मबर्ग की घोषणा का स्वागत किया, और इसे आपदा रोधी बुनियादी ढांचे सहयोग (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure) के लिए गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

    --------------------
    वैश्विक रिश्वत जोखिम सूचकांक TRACE 2020 में भारत को मिला 77 वां स्थान

    भारत को व्यापार रिश्वत जोखिमों की वैश्विक सूची TRACE Bribery Risk Matrix 2020 में 77 वें स्थान पर रखा गया है। भारत ने वैश्विक सूची 2020 में 45 का स्कोर हासिल किया है जो व्यापार रिश्वत जोखिमों को मापता है। इसमें भारत की रैंक 2019 में 78 वीं रही थी। यह भारत के पड़ोसी देशों बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल और चीन के मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन था। हालाँकि, भूटान ने भारत की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया और सूची में 48 वां स्थान प्राप्त किया।

    इस सूचकांक में उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, दक्षिण सूडान, वेनेजुएला और इरिट्रिया में सबसे अधिक वाणिज्यिक रिश्वतखोरी जोखिम वाले देश रहे, जबकि डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड ने सबसे कम रिश्वतखोरी जोखिम वाले देश का तमगा हासिल किया।

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो पुस्तकों का किया अनावरण 

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘The Republican Ethic Volume III’ और 'लोकतंत्र के स्वर' शीर्षक दो पुस्तकों का अनावरण किया, जो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के तीसरे वर्ष में विभिन्न अवसरों पर दिए गए भाषणों का संकलन है। सूचना और प्रसारण प्रकाश जावड़ेकर ने दोनों किताबों के ई-संस्करणों का अनावरण किया।


    CBIC के अध्यक्ष अजीत कुमार ने पंचकुला में GST भवन का किया उद्घाटन 

    केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार ने बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर हरियाणा के पंचकुला में GST भवन का उद्घाटन किया। यह पंचकूला में केंद्र के जीएसटी के कार्यालयों का भवन होगा। इसे लगभग 31 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

    अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस: 20 नवंबर

    प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस (Africa Industrialization Day) के रूप में मनाया जाता है। यह एक समय है जब कई अफ्रीकी देशों में सरकारें और अन्य संगठन अफ्रीका के औद्योगीकरण प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के तरीकों का आंकलन करने में जुटे हैं। साथ ही, यह अफ्रीका में औद्योगीकरण की समस्याओं और चुनौतियों पर दुनिया भर के मीडिया का ध्यान आकर्षित करने का एक अवसर है।

    वर्ष 2020 की थीम: “Inclusive and sustainable industrialisation in the AfCFTA era”.

    विश्व बैंक ने मेघालय में कनेक्टिविटी सुधार के लिए 120 मिलियन डॉलर की परियोजना पर किए हस्ताक्षर

    भारत सरकार, मेघालय सरकार और विश्व बैंक ने मेघालय के परिवहन क्षेत्र में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 120 मिलियन अमेरिकी डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं। यह मेघालय के उच्च मूल्य वाले कृषि और पर्यटन के लिए अपनी विशाल विकास क्षमता का दोहन करने में मदद करेगा। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) से 120 मिलियन डॉलर का ऋण, 14 साल की परिपक्वता अवधि के लिए दिया जाएगा, जिसमें छह साल का ग्रेस पीरियड शामिल है। इंटरनेशनल बैंक ऑफ रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) विश्व बैंक द्वारा प्रशासित एक डेवलपमेंट बैंक है।

    रविशंकर प्रसाद ने "छठ पूजा पर मेरा टिकट" किया जारी

    केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने "छठ पूजा पर मेरा टिकट" जारी किया। मेरा टिकट डाक विभाग द्वारा शुरू की गई एक नवीन अवधारणा  है। कोई भी सामान्य व्यक्ति या मेट्रो संगठन अब सेवा बुक कर सकता है और एक व्यक्तिगत तस्वीर या एक डाक टिकट की एक छवि प्राप्त कर सकता है।

    मेरा टिकट भारतीय डाक विभाग द्वारा पेश किए जा रहे अनैतिक उत्पादों में से एक है, जिसने विशेष उपहार की श्रेणी में लोकप्रियता हासिल की है। छठ पूजा पर मेरा डाक टिकट पूरे देश के सभी डाक घरों और प्रमुख डाकघरों में उपलब्ध है। इसके अलावा ‘छठ- सादगी और स्वच्छता का प्रतीक विषय पर एक विशेष कवर भी जारी किया गया।

    विश्व टेलीविजन दिवस: 21 नवंबर

    हर साल 21 नवंबर को दुनिया भर में विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन प्रसारण मीडिया की भूमिका को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन, पत्रकार, लेखक, ब्लॉगर और अन्य जो माध्यम से जुड़े हैं, संचार और वैश्वीकरण में टेलीविजन की भूमिका को बढ़ावा प्रोत्साहित करते हैं।


    स्कॉटिश लेखक डगलस स्टुअर्ट ने जीता साल 2020 का बुकर पुरस्कार

    स्कॉटिश लेखक डगलस स्टुअर्ट (Douglas Stuart) ने कथा साहित्य (Fiction) के लिए साल 2020 का बुकर पुरस्कार जीता है। उन्हें उनके पहले उपन्यास “Shuggie Bain” के लिए सम्मानित किया गया है। 44 वर्षीय स्टुअर्ट दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार जीता है।

    वर्ल्ड फिशरीज डे: 21 नवंबर

    World Fisheries Day: दुनिया भर के मछुआरा समुदायों द्वारा हर साल 21 नवंबर को विश्व मत्स्य दिवस मनाया जाता है। यह स्वस्थ महासागरों के पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व और दुनिया में मत्स्य पालन के स्थायी भंडार को सुनिश्चित करने पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 में चौथा विश्व मत्स्य पालन दिवस मनाया जा रहा है।

    मास्टरकार्ड और USAID ने "प्रोजेक्ट किराना" लॉन्च करने के लिए मिलाया हाथ

    मास्टरकार्ड और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) ने महिला वैश्विक विकास और समृद्धि पहल (W-GDP) के तहत महिला उद्यमियों को विकसित करने और उभरने में मदद करने के लिए भारत में "प्रोजेक्ट किराना" की शुरूआत करने के लिए सहयोग किया है।

    1 November 2020
    -------------------------------

    भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) के 30 वें संस्करण का हुआ समापन

    भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पेट) का 30वां संस्करण आयोजित किया गया। इसमें स्वदेशी रूप से निर्मित मिसाइल कार्वेट भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) करमुक और दोनों नौसेना के डोर्नियर मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट के साथ—साथ एक चाओ फ्राया क्लास फ्रिगेट हिज मजेस्टीस थाइलैंड शिप (एचटीएमएस) कराबुरी CORPAT ने भाग लिया।

    -----------------------------
    पीएम मोदी और भूटानी पीएम ने संयुक्त रूप से RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने भारत के RuPay नेटवर्क को एक्सेस करने में भूटानी कार्डधारकों को सक्षम बनाने देने के लिए वर्चुली RuPay कार्ड के चरण- II का शुभारंभ किया। पीएम मोदी और उनके भूटानी समकक्ष ने अगस्त 2019 में, संयुक्त रूप से परियोजना के चरण -1 की शुरूआत की थी।

    --------------------------
    कोहिमा के उत्तर पुलिस स्टेशन को मिला ISO सर्टिफिकेशन

    कोहिमा के उत्तर पुलिस स्टेशन को गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए ISO 9001: 2015 सर्टिफिकेशन प्रदान किया गया। यह राज्य की पहली सरकारी एजेंसी है जिसे इस तरह की मान्यता दी गई है। आईएसओ प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि पुलिस कर्मी नियमित रूप से इसके काम का मूल्यांकन करते हैं और आवश्यकता पड़ने पर उपचारात्मक उपायों को लागू करते हैं।

    सर्टिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया 30 दिनों के भीतर पूरी की गई थी और इसे कोहिमा पुलिस द्वारा शुरू की गई थी। प्रक्रिया में एक ऑनलाइन आवेदन, प्रलेखन, मौजूदा सुविधाओं को अपग्रेड करना, ऑनलाइन ऑडिटिंग और अन्य बिंदु शामिल हैं। कोहिमा पुलिस ने बताया कि उनका एकमात्र उद्देश्य सार्वजनिक सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना और अधिक आगंतुक-अनुकूल वातावरण बनाना था। निर्दिष्ट मापदंडों को पूरा करने के लिए, पुलिस स्टेशन ने चरित्र/पासपोर्ट सत्यापन और दाखिल करने और रिकॉर्ड रखने की प्रणाली की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया। इसने पुलिस थाने के बुनियादी ढांचे को और उन्नत किया और विभिन्न शिकायतों के निपटान को समयबद्ध किया गया।

    राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020: 15 से 21 नवंबर

    भारत में प्रत्येक वर्ष 15 से 21 नवंबर के दौरान राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 मनाया जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

    सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में नवजात शिशु स्वास्थ्य के महत्व को सुदृढ़ करना और नवजात अवधि में शिशुओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों में सुधार करके शिशु मृत्यु दर को कम करना है।

    राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 का विषय ‘हर स्वास्थ्य केंद्र और हर जगह, हर नवजात शिशु के लिए गुणवत्ता, समानता, गरिमा’ है। 2014 में, भारत नवजात कार्य योजना (India Newborn Action Plan) शुरू करने वाला पहला देश बना था, जो रोके न सकने वाली नवजातों की मौत और जन्म के समय मृत पाए जाने की समस्या को खत्म करने को लेकर ग्लोबल एवरी न्यूबोर्न एक्शन प्लान के अनुरूप है।

    --------------------
    ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स ने भारत के विकास के लिए जारी किए अपने पूर्वानुमान में किया बदलाव

    पूर्वानुमान जारी करने वाली ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स ने अनुमान जताया है कि भारत में COVID-19 प्रभाव दुनिया में सबसे खराब हो सकता है। यह उम्मीद जताई गई है कि भारत का विकास मध्यम अवधि में पर्याप्त रूप से बिगड़ने की सम्भावना है, 2020-2025  में संभावित विकास इसके महामारी के पहले के 6.5% की तुलना में 4.5% की औसत वृद्धि होने की संभावना है। इसके साथ ही, राजकोषीय घाटा भी 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद का 7% तक होने की उम्मीद है।

    भारत सरकार और एनडीबी ने NCR में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के लिए 500 मिलियन USD के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

    भारत सरकार और न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने 'दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम प्रोजेक्‍ट' के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण समझौता किया है। यह रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में तेज, बेहतर, सुरक्षित और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रदान करेगा।


    भारत नेविगेशन उपग्रह प्रणाली के लिए IMO मान्यता पाने वाला बना चौथा देश

    अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को  हिंद महासागर क्षेत्र में संचालन के लिए वर्ल्ड वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम (WWRNS) के एक भाग के रूप में मान्यता दी गई है। भारत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा मान्यता मिलने के साथ स्वतंत्र क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह प्रणाली वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। अन्य तीन देश जिनके पास IMO द्वारा मान्यता प्राप्त नेविगेशन सिस्टम हैं, वे अमेरिका, रूस और चीन हैं।


    IRNSS के बारे में:

    • इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को हिंद महासागर के जल में जहाजों के नेविगेशन में सहायता के लिए सटीक स्थिति सूचना सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
    • नौवहन के महानिदेशक (DGS) ने IRNSS को WWRNS के घटक के रूप में मान्यता देने के लिए IMO से संपर्क किया था, जो कि अमेरिका के स्वामित्व वाली ग्लोबल पोजिशन सिस्टम (GPS) या रूस के ग्लोबल नैविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GLONASS) - इस प्रक्रिया में लगभग दो साल लग गए । 
    • आईआरएनएसएस एक आधुनिक और अधिक सटीक नेविगेशन प्रणाली थी और किसी भी समय, भारतीय जल में कम से कम 2,500 व्यापारी जहाज हैं जो अब सिस्टम का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
    • IRNSS का उपयोग भारतीय सीमा से लगभग 1,500 किमी के क्षेत्र में समुद्र के पानी में जहाजों के नेविगेशन में सहायता के लिए किया जाएगा।

    EIU ने जारी किया वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग (WCOL) इंडेक्स 2020

    द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने साल 2020 के दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग (WCOL) जारी की है, जो उनकी जीविका लागत पर आधारित है। सूचकांक 133 शहरों पर तैयार किया गया जिसमें हांगकांग (चीन), पेरिस (फ्रांस) और ज्यूरिख (स्विटज़रलैंड) सबसे महंगे शहरों के रूप में शीर्ष स्थान पर हैं।

    दमिश्क (सीरिया), टास्केंट (उजबेकिस्तान), लुसाका (जाम्बिया) इस सूची में सबसे सस्ते शहरों के रूप में अंतिम तीन स्थान पर रहे। रिपोर्ट को 138 वस्तुओं की कीमत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो जीवित बिताने हर दिन उपयोग की जाती हैं, और कोविद के कारण उस देश की मुद्रा के गिरने या बढ़ते मूल्य के अनुसार शहरों को रैंक किया गया ।


    नसीरुद्दीन शाह को आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर पुरस्कार से किया गाया सम्मानित

    जाने-माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह को साल 2020 के आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही, नाट्यशास्त्र के दो उभरते सितारों - नील चौधरी और इरावती कार्णिक को आदित्य विक्रम बिड़ला कलाकिरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस वर्ष के पुरस्कारों का विषय "Theatre" पर केन्द्रित है।


    संगीत कला केंद्र (SKK) द्वारा 1996 में आदित्य विक्रम बिड़ला कलाशिखर और कलाकिरण पुरस्कारों की शुरुआत की गई थी, जिसकी स्थापना 1973 में आदित्य विक्रम बिड़ला (आदित्य बिड़ला समूह के पूर्व अध्यक्ष) द्वारा की गई थी, जिन्होंने थिएटर और प्रदर्शन कला में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।


    NASA-ESA ने सेंटिनल -6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह का किया सफल लॉन्च

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने बढ़ते वैश्विक समुद्र के स्तर की निगरानी करने के लिए 'कोपर्निकस सेंटिनल -6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह' को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। संयुक्त अमेरिकी-यूरोपीय उपग्रह ने कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4E से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट से उड़ान भरी।


    -------------------------------
    मत्स्य विभाग ने पहली बार प्रदान किए मत्स्य पुरस्कार

    मत्स्यपालन विभाग ने विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर पहली बार मत्स्य क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करने वाले और इस क्षेत्र के विकास में योगदान देने वालों पुरस्कार प्रदान किए गए है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत मत्स्य पालन विभाग ने 2019-20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों, संगठनों और जिलों को सम्मानित किया।


    शीर्ष राज्यों

    • समुद्री राज्य - ओडिशा
    • अंतर्देशीय राज्य - उत्तर प्रदेश
    • पहाड़ी और पूर्वोत्तर राज्य - असम

    शीर्ष संगठन

    • तमिलनाडु मत्स्य विकास निगम लिमिटेड (समुद्री).
    • तेलंगाना राज्य मछुआरा सहकारी समितियां फेडरेशन लिमिटेड (अंतर्देशीय).
    • असम एपेक्स कोऑपरेटिव फिश मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग फेडरेशन लिमिटेड (पहाड़ी क्षेत्र के लिए).

    शीर्ष जिले

    • सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिला - कृष्णा जिला, आंध्र प्रदेश
    • सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय जिला - कालाहांडी, ओडिशा
    • पहाड़ी और पूर्वोत्तर राज्य - नागांव, असम.

    अंडमान सागर में आयोजित किया दूसरा त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास SITMEX-20

    भारत, सिंगापुर और थाईलैंड त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास SITMEX-20 का दूसरा संस्करण अंडमान सागर में आयोजित किया जा रहा है। अभ्यास के 2020 संस्करण की मेजबानी रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (RSN) द्वारा की जा रही है। भारतीय नौसेना (IN) जहाजों सहित स्वदेश निर्मित ASW कार्वेट कमोर्ट और मिसाइल कार्वेट करमुक ने अभ्यास में भाग लिया।

    सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित किया गया 15 वां G20 शिखर सम्मेलन

    पन्द्रहवां G20 शिखर सम्मेलन सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने कोविड-19 महामारी के कारण वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन को “Realising the Opportunities of the 21st Century for All” विषय के तहत आयोजित किया गया ।

    शिखर सम्मेलन के बारे में:

    • G20 शिखर सम्मेलन का फोकस COVID-19 से समावेशी, लचीला और स्थायी रिकवरी करना और नेताओं ने महामारी संबंधी तैयारियों और नौकरियों को बहाल करने के तरीकों और साधनों पर विचार-विमर्श।
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 सदस्य देशों, यूरोपीय संघ, अन्य आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के संबंधित राष्ट्राध्यक्षों / शासनाध्यक्षों के साथ शिखर सम्मेलन में भाग लिया।
    • इटली 1 दिसंबर 2020 को 16 वें G20 की अध्यक्षता करेगा।

    LIC ने लॉन्च की अपनी पहली डिजिटल ऐप 'ANANDA'

    भारतीय जीवन बीमा निगम ने जीवन बीमा पॉलिसी करने के लिए एजेंटों के लिए एक डिजिटल एप्लिकेशन लॉन्च की है। इस डिजिटल एप्लिकेशन का नाम "ANANDA" रखा गया है, जिसका पूरा नाम आत्म निर्भर एजेंट न्यूबिजनेस डिजिटल एप्लिकेशन है। डिजिटल एप्लिकेशन एजेंट या सहयोगियों की मदद से पेपरलेस मॉड्यूल के माध्यम से जीवन बीमा पॉलिसी करने के लिए ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया का एक साधन है।

    भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ 9 वाँ P-8I पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान

    भारतीय नौसेना को 2016 में हस्ताक्षरित चार अतिरिक्त विमानों के लिए अमेरिका के साथ किए एलगभग 1 बिलियन डॉलर के सौदे तहत अपना नौवां बोइंग P-8I लंबी दूरी की समुद्री खोजी और एंटी-पनडुब्बी युद्धक विमान मिल गया है। भारत, जिसने पहली बार आठ के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। 2009 में इस तरह के पहले सौदे के अलावा सरकार-से-सरकार मार्ग के तहत अमेरिका के साथ छह और P-8I के सौदे पर बातचीत जारी हैं। नौवें विमान को इस साल जुलाई में भारतीय नौसेना को सौंपने का कार्यक्रम था, कोविद महामारी की योजना में देरी हो गई। शेष तीन को 2021 में भारत को सौंपने का कार्यक्रम है। संयोग से, विमान, इसका नवीनतम गोवा में INS हंसा में शामिल हुआ।

    पीएम मोदी ने यूपी में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की रखी आधारशिला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और विंध्याचल क्षेत्र के सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत लगभग 5,555.38 करोड़ रुपये है।

    परियोजना के बारे में:

    • इस परियोजना से 2,995 गांवों के सभी ग्रामीण घरों में घरेलू नल जल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे और जिससे इन जिलों की लगभग 42 लाख आबादी को लाभ होगा।
    • इन सभी गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियां / पानी समिति का गठन किया गया है, जो संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी संभालेंगे।
    • इस परियोजनाओं को 24 महीनों में पूरा करने की योजना है।

    -------------------------------
    नैनीताल जिले में स्थापित किया गया भारत का पहला 'मॉस गार्डन'

    उत्तराखंड वन विभाग में नवनिर्मित मॉस गार्डन को लोगों को समर्पित कर दिया गया है, इस गार्डन के संदर्भ दावा किया जा रहा है कि यह देश का पहला ऐसा उद्यान है, जो कुमाऊं के नैनीताल जिले में 10 हेक्टेयर में फैला है। मॉस गार्डन, जिसे बनाने में लगभग एक साल का समय लगा था, का उद्घाटन वाटर मैन ऑफ इंडिया राजेंद्र सिंह (प्रसिद्ध जल संरक्षण कार्यकर्ता) ने किया था। राज्य के वन विभाग ने मॉस प्रजातियों का अध्ययन करने के लिए अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी दी थी, जो पारिस्थितिकी तंत्र के उतार-चढ़ाव का सबसे महत्वपूर्ण संकेतक माना जाता है क्योंकि वे आवास और जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।


    साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता शेख खाजा हुसैन का निधन

    प्रसिद्ध तेलुगु कवि, पत्रकार, पटकथा लेखक और केंद्र साहित्य अकादमी के पुरस्कार विजेता शेख खाजा हुसैन, जिन्हें लोकप्रिय रूप से देवी प्रिया के नाम से जाना जाता है, का निधन। उनका जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के ताड़ीकोंडा में हुआ था। उन्होंने अपनी पुस्तक गाली रंगू के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 प्राप्त किया था। उदयम तेलुगु में समकालीन राजनीति पर उनकी "रनिंग कमेंट्री" बहुत लोकप्रिय और सोची-समझी थी।

    कविता लिखने के अलावा, उन्होंने तेलुगु फिल्मों के लिए कई गीत भी लिखे हैं। माँ भूमि के लिए उनका गीत जम्भल भरी भाई सबके बीच बहुत लोकप्रिय था। उन्होंने गैरीबी गीतालु, अम्मा चेट्टू चेपा चिलुका, और अन्य सहित कई किताबें लिखीं। अपनी पत्रकारिता के दौरान, देवप्रिया ने अपनी आत्मकथा लिखने के लिए प्रसिद्ध तेलुगु कवि श्री श्री को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    कोरोना के चलते रद्द किया गया 5 वां इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव

    पाँचवे इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। यह फेस्टिवल हर साल मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में आयोजित किया जाता है, हिमालयन चेरी ब्लॉसम के विशिष्ट शरद ऋतु के फूलों के लिए मनाया जाता है, सर्दी का मौसम शुरू होते गुलाबी रंग के चेरी ब्लॉसम के सुन्‍दर फूलों को पूरे मेघालय में देखा जा सकता है। हर साल फेस्टिवल के दौरान शिलांग फिटनेस कला, फैशन शो, रॉक कॉन्सर्ट सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

    मलेशिया ने की वर्ष 2020 के APEC शिखर सम्मेलन की मेजबानी 

    एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) 2020 इकोनॉमिक लीडर्स की बैठक मलेशियाई प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। यह पहली मौका था जब सभी 21 APEC इकोनॉमिक लीडर्स COVID-19 महामारी के कारण वर्चुली बैठक में शामिल हुए थे। APEC 2020 समिट का समापन APEC Putrajaya Vision 2040 को अपनाने और 2020 कुआलालंपुर घोषणा के साथ हुआ। APEC समिट 2021 की मेजबानी न्यूजीलैंड करेगा। यह दूसरी मौका था जब मलेशिया ने APEC बैठक की मेजबानी की थी, इससे पहले मलेशिया ने 1998 में की मेजबानी की थी।

    APEC मलेशिया 2020 का विषय था “Optimising Human Potential Towards a Resilient Future of Shared Prosperity: Pivot. Prioritise. Progress”.0

    भारत-सिंगापुर समुद्री अभ्यास SIMBEX-20

    भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास SIMBEX-20 के 27 वें संस्करण का आयोजन 23 से 25 नवंबर 2020 तक अंडमान सागर में किया जा रहा है। भारतीय नौसेना SIMBEX के 2020 संस्करण की मेजबानी कर रहा है। वर्ष 1994 से प्रतिवर्ष भारतीय नौसेना और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (RSN) के बीच SIMBEX अभ्यासों की श्रृंखला आयोजित की जा रही है। इस अभ्यास का उद्देश्य परस्पर अंतर-संचालन को बढ़ाना और एक-दूसरे के सर्वोत्तम प्रयासों को साझा करना है।


    असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का निधन

    कांग्रेस पार्टी से असम में तीन बार मुख्यमंत्री रहे तरुण गोगोई का निधन। तरुण गोगोई ने 2001 से 2015 के बीच असम के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था। वे असम के सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहने वाले मुख्यमंत्री थे।

    डेनियल मेदवेदेव ने डोमिनिक थिएम को हराकर जीता एटीपी टूर 2020 खिताब

    टेनिस खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव (रूस) ने डोमिनिक थिएम (ऑस्ट्रिया) को हराकर लंदन में आयोजित 2020 एटीपी टूर फाइनल्स जीत लिया है। यह उनके करियर का सबसे बड़ा खिताब है। 24 वर्षीय खिलाड़ी इस वर्ष विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहेंगे। वहीँ दूसरी ओर डबल फाइनल में डच-क्रोएशियाई जोड़ी वेस्ले कूलहोफ और निकोला मेक्टिक ने जुगेन मेलजर और एडोर्ड रोजर-वेसलिन को हराकर अपना पहला खिताब जीता।


    राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह 2020

    देश भर में 16 से 22 नवंबर, 2020 तक 59 वां राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह (National Pharmacy Week) मनाया गया। NPW 2020 का विषय “Pharmacists: Frontline Health Professionals” है।

     2020
    -------------------------------

    AAI मना रहा विमानन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020

    भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) द्वारा 23 नवंबर से 27 नवंबर 2020 के दौरान विमानन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 मनाया जा रहा है। पूरे भारत में एएआई द्वारा नियंत्रित सभी हवाई अड्डों और एएनएस स्थानों पर सप्ताह भर उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान हवाई अड्डे के निदेशक स्थानीय हवाई अड्डे में परिचालन करने वाले विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आसपास के समुदाय के लोगों को उनकी भूमिका से अवगत कराने के लिए विमानन सुरक्षा में स्थानीय निवासियों की भूमिका पर स्कूल/कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करेंगे।

    रविशंकर प्रसाद ने लॉन्च किया UMANG ऐप का अंतर्राष्ट्रीय वर्जन 

    केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को अपनी सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए विदेश मंत्रालय के सहयोग से UMANG मोबाइल ऐप का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण लॉन्च किया है।

    इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने एक ई-बुक भी लॉन्च की जो UMANG पर उपलब्ध विभिन्न श्रेणियों की प्रमुख सेवाओं पर आधारित है। साथ ही, श्री प्रसाद ने साझेदार केंद्रीय तथा राज्य सरकारों के विभागों के लिए उमंग पर उपलब्ध सेवाओं के इस्तेमाल के आधार पर हाल ही में शुरू किए गए उमंग पुरस्कारों का भी शुभारंभ किया।

    इसरो के अध्यक्ष के सिवान को दी गई डॉक्टर ऑफ साइंस ऑनरेरी डॉक्टरेट की उपाधि

    कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने इसरो के अध्यक्ष के सिवान को डॉक्टर ऑफ साइंस मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई। विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की है। राज्यपाल ने देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम और देश में निभाई गई सामाजिक भूमिका को परिभाषित करने में इसरो की भूमिका की अत्यधिक प्रशंसा की।

    -------------------------------
    असम में किया गया पूर्वोत्तर के पहले गाय अस्पताल का उद्घाटन

    गोपाष्टमी के अवसर पर असम के डिब्रूगढ़ में एक गौ शेल्टर में पूर्वोत्तर के पहले गाय अस्पताल का उद्घाटन किया गया। सुरभि आरोग्यशाला अस्पताल को श्री गोपाल गौशाला द्वारा 17 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है। अस्पताल 30 किमी के दायरे में सेवाएं देगा। इस आश्रय घर में 368 गायें हैं।


    महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस: 25 नवंबर

    International Day for the Elimination of Violence against Women: संयुक्त राष्ट्र द्वारा 25 नवंबर को दुनिया भर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में महिलाएं हिंसा के विभिन्न रूपों और मुद्दे की वास्तविक प्रकृति के अधीन के तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता हैं। सयुंक्त राष्ट्र संघ का मानना है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा मानवाधिकार का उल्लंघन है और इसके पीछे की वजह महिलाओं के साथ भेद भाव सहित शिक्षा, गरीबी, एचआईवी और शांति जैसे मुद्दों से जुड़ा है।

    कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल का निधन

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का निधन। वह 1977 से 1989 के दौरान तीन बार लोकसभा सांसद रहे और 1993 से राज्यसभा में गुजरात का प्रतिनिधित्व करते थे। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव के रूप में भी काम किया और यूपीए सरकार के दौरान पार्टी के शीर्ष वार्ताकारों में से एक थे।

    दिल्ली क्राइम ने इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स में जीता बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का अवार्ड 

    OTT प्लेटफार्म Netflix शो दिल्ली क्राइम ने 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स 2020 में बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार जीता है। दिल्ली क्राइम अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीतने वाली भारत की पहली वेब-सीरीज़ है। यह शो रिची मेहता द्वारा लिखित और निर्देशित है और इसमें अभिनेत्री शेफाली शाह ने मुख्य किरदार निभाया हैं।

    इंटरनेशनल एमी पुरस्कार 2020 के विजेताओं की पूरी सूची इस प्रकार है:-

    • बेस्ट ड्रामा सीरिज:  Delhi Crime (India)
    • बेस्ट कॉमेडी सीरिज:  Ninguem Ta Olhando (Nobody's Looking) (Brazil)
    • बेस्ट एक्ट्रेस:  Glenda Jackson, Elizabeth Is Missing (United Kingdom)
    • बेस्ट एक्टर:  Billy Barratt, Responsible Child (United Kingdom)
    • बेस्ट TV मूवी/Mini-सीरिज:  Responsible Child (United Kingdom)
    • बेस्ट Short-Form Series:  #Martyisdead (Czech Republic)
    • बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज US प्राइमटाइम प्रोग्राम:  20th Annual Latin GRAMMY Awards and Reina Del Sur - Season 2
    • बेस्ट  Telenovela: Orfaos Da Terra (Orphans Of A Nation) (Brazil)
    • बेस्ट डाक्यूमेंट्री:  For Sama (United Kingdom)
    • बेस्ट आर्ट्स प्रोग्राम:  Vertige De La Chute (Ressaca) (France)
    • बेस्ट नॉन-स्क्रिप्टेड प्रोग्राम:  Old People's Home For 4 Year Olds (Australia)

    दिग्गज टीवी अभिनेता आशीष रॉय का निधन

    टीवी अभिनेता आशीष रॉय का निधन। अभिनेता ने 1997 से शुरू हुए अपने लंबे अभिनय करियर में कई टीवी शो और फिल्मों में काम किया। उनके कुछ प्रसिद्ध टेलीविजन शो में मूवर्स एंड शेकर्स, यस बॉस, रीमिक्स, बा बहू और बेबी, चलदी दा नाम गाडी, बुरे भी हम भले ही हम, ससुराल सिमर का, कुछ रंग प्यार के ऐसे भी, मेरे अंगने में, आरम्भ भी शामिल हैं। । वह वोइस एक्टर भी थे जो विदेशी फिल्मों के लिए डबिंग किया करते रहे थे।

    गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस

    Guru Tegh Bahadur Martyrdom Day: हर साल 24 नवंबर को सिखों के नौवें गुरु गुरु तेग बहादुर के बलिदान की याद में शहादत दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को देश भर में गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुरु तेग बहादुर ने 24 नवंबर 1675 को धर्म, मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा करने के लिए अपना जीवन ऐसे लोगों के लिए बलिदान कर दिया, जो उनके समुदाय के भी नहीं थे।

    भारत ने की अफगानिस्तान के लिए 100 से अधिक उच्च प्रभाव वाली परियोजनाओं की घोषणा 

    जिनेवा में 23 से 24 नवंबर 2020 तक अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 का आयोजन किया गया । भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। इस सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान और फ़िनलैंड सरकार ने की।

    चीन ने चांद से सैंपल लेने के लिए लॉन्च किया ऐतिहासिक 'Chang’e 5' मिशन

    चीन ने "पहली बार चांद पर नमूनों" को एकत्र करने के लिए ऐतिहासिक मून मिशन 'Chang’e 5' लॉन्च किया है। इस मिशन का उद्देश्य लुनार नमूनों से संबंधित ऑन-साइट विश्लेषण डेटा प्राप्त करने के साथ-साथ चांद से इकठ्ठा किए नमूनों का व्यवस्थित और दीर्घकालिक प्रयोगशाला विश्लेषण करना है। यह 40 से अधिक वर्षों में दुनिया का पहला मून-सैंपल मिशन है। अब तक, केवल दो राष्ट्र, अमेरिका और सोवियत संघ चांद नमूना एकत्र करने में कामयाब रहे हैं। आखिरी मिशन 1976 में सोवियत संघ का लूना 24 मिशन था।

    बंगाल की खाड़ी में तेज चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ "निवार" तूफान 

    बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी में मंडरा रहा चक्रवाती तूफान "निवार" तेज हो गया है। चक्रवात वर्तमान में पुदुचेरी से 410 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और चेन्नई से 450 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात निवार अगले 24 घंटों में ओर अधिक तेज होकर खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लक्ष्मी विलास बैंक का विलय डीबीएस बैंक में करने के RBI के प्रस्ताव को दी मंजूरी 

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय संकट से जूझ रहे लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) का विलय डीबीएस बैंक इंडिया में करने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने 17 नवंबर को सिंगापुर के डीबीएस बैंक की भारतीय शाखा के साथ ऋणदाता के विलय का प्रस्ताव रखा।

    94-साल पुराना एलवीबी अब अस्तित्व में नहीं रहेगा और इसकी इक्विटी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। इसकी जमा पूंजी अब डीबीएस इंडिया की लिखत पर होगी। लक्ष्मी विलास इस साल बचाव के लिए विलय किया जाने वाला दूसरा बैंक है, और 15 महीनों में एक प्रमुख जमा-लेने वाली संस्था का तीसरा पतन और कोरोनोवायरस महामारी की शुरुआत के बाद से पहला बैंक है।

    भारतीय सेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के लैंड-अटैक संस्करण का किया सफल परीक्षण 

    भारतीय सेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सतह से हमला करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को मारा गिराया, जो दूसरे द्वीप पर रखा गया था।

    पीलीभीत टाइगर रिजर्व ने बाघों की आबादी को दोगुना करने के लिए जीता अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

    पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR) और उत्तर प्रदेश वन विभाग को बाघों की संख्या को दोगुना करने के 10 वर्षों के लक्ष्य को मात्र चार वर्षों में हासिल करने के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार "TX2" प्रदान किया गया है। TX2 का लक्ष्य ‘Tigers times two’ (बाघों को दो गुना करना) है, जो जंगली बाघों को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस टाइगर रिजर्व में 2014 में 25 बाघ थे, जिनकी संख्या 2018 में बढ़कर 65 हो गई।

    पीटीआर सभी 13 बाघ रेंज देशों (भारत, बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, रूस, थाईलैंड और वियतनाम) में पुरस्कार जीतने वाला पहला देश है। इसने 10 साल के लक्ष्य के मुकाबले सिर्फ चार साल में बाघों की आबादी को दोगुना करने का लक्ष्य हासिल किया। यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के प्रमुख, मिंडोरी पैक्सटन द्वारा राज्य के प्रमुख मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) सुनील पांडे को पुरस्कार प्रदान किया गया।

    हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुरू किया "हिम सुरक्षा अभियान"

    हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड -19 महामारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए "हिम सुरक्षा अभियान" की शुरुआत करने के साथ-साथ पूरे राज्य में टीबी, कुष्ठ रोग, शुगर और रक्तचाप जैसी बीमारियों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए डोर टू डोर अभियान की भी शुरूआत की है।

    इस अभियान के तहत स्वास्थ्य, आयुर्वेद, महिला और बाल विकास, पंचायती राज विभागों, जिला प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों से युक्त लगभग 8000 टीमें इस अभियान में कार्य करेंगी। यह लोगों के स्वास्थ्य मापदंडों के डोर-टू-डोर डेटा संग्रह को सुनिश्चित करेगा।

    नरेंद्र सिंह तोमर ने फगवाड़ा मेगा फूड पार्क का वर्चुली किया उद्घाटन

    केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में 107.83 करोड़ रुपये के मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। अब तक देश भर में 37 मेगा फूड पार्क मंजूर किए गए हैं, जिनमें से 20 को चालू किया जा चुका है।