Current affairs December in Hindi 2020

current affairs

Ni01 December 2020
——————————-
विश्व एड्स दिवस: 01 दिसंबर
हर साल 1 दिसंबर को दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के लोगों को एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन दिखाने और उन लोगों को याद करने का अवसर प्रदान करता है जो एड्स से संबंधित बीमारी से अपनी जान गवा चुके हैं। इस वर्ष के विश्व एड्स दिवस की थीम है “Global solidarity, shared responsibility”.

 

BSF का 56 वां स्थापना दिवस : 1 दिसंबर
सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) द्वारा 01 दिसंबर 2020 को अपना 56 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन युद्धों के बाद, बीएसएफ का गठन 1 दिसंबर, 1965 को एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में किया गया था, ताकि भारत की सीमाएँ और उससे जुड़े मामलों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। यह भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है। बीएसएफ को भारतीय क्षेत्रों की “रक्षा की पहली दीवार” का कहा जाता है।

 

सेनेगल को विश्व कप में जीत दिलाने वाले फुटबॉलर पापा बोउबा डोप का निधन
साल 2002 के फीफा विश्व कप मैच में देश को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले सेनेगल के पेशेवर फुटबॉलर पापा बोउआ डोप (Papa Bouba Diop) का निधन। वह 42 वर्ष की आयु के थे। उनके गोल ने सेनेगल को 2002 फीफा विश्व कप के उद्घाटन मैच में तत्कालीन विश्व चैंपियन फ्रांस पर 1-0 की जीत हासिल करने और फीफा विश्व कप में सेनेगल को पहला मैच जीतने में मदद की थी। डोप ने सेनेगल के लिए 63 कैप जीते थे।

ADB ने जारी की ‘Future of Regional Cooperation in Asia and the Pacific’ टाइटल नई बुक
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने ‘Future of Regional Cooperation in Asia and the Pacific’ टाइटल एक नई बुक जारी की है। यह बुक इस बात पर केन्द्रित है कि स्वास्थ्य, व्यापार, वित्त और आपदा जोखिम सहित क्षेत्रीय सहयोग रणनीतियों को एशिया और प्रशांत में आर्थिक विकास में तेजी लाने और COVID-19 महामारी से उभरने में कैसे मदद मिल सकती है। साथ ही यह COVID-19 महामारी से उभरने और पुनर्निर्माण के लिए एक साथ मिलकर काम करने के लिए इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं के अवसरों को खोजने पर भी प्रकाश डालती हैं ।

लुईस हैमिल्टन ने जीता बहरीन ग्रैंड प्रिक्स 2020 खिताब
लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने बहरीन के बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित रेस 2020 बहरीन ग्रैंड प्रिक्स जीत ली है। यह रेस 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की पंद्रहवीं रेस थी। इस सीजन की हैमिल्टन की यह 11 वीं जीत और उनके करियर की 95 वीं F1 जीत है।

 

इस जीत के साथ अब हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन इतिहास में सबसे अधिक जीत (95) दर्ज करने का रिकॉर्ड बना दिया है। रेड बुल रेसिंग टीम मेंबर मैक्स वेरस्टैपेन (नीदरलैंड्स) और अलेक्जेंडर एल्बोन (थाईलैंड) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने “सहकार प्रज्ञा” पहल का किया शुभारंभ
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में सहकार प्रज्ञा नामक एक नई पहल का अनावरण किया है। सहकार प्रज्ञा, भारत में प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से सहकारी क्षेत्र की क्षमता के विकास में मदद करने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (National Cooperative Development Corporation) की एक पहल है।

सहकार प्रज्ञा के बारे में:

इस पहल के तहत, किसानों के लिए 45 नए प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किए गए हैं, जिनमे एनसीडीसी द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक सहकारी समितियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
प्रशिक्षण मॉड्यूल का उद्देश्य जानकारी और संगठनात्मक कौशल प्रदान करना है और देश भर में प्राथमिक सहकारी समितियों को तैयार करने का प्रयास करना है जो सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल में एक बड़ी भूमिका निभाने में सक्षम बन सके।
उत्पाल कुमार सिंह को नियुक्त किया गया लोकसभा का नया महासचिव
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उत्पाल कुमार सिंह को लोकसभा और लोकसभा सचिवालय का महासचिव नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगी। वे स्नेहलता श्रीवास्तव का स्थान लेंगे।

पीयूष गोयल ने किया NWR के दिघावाड़ा-बांदीकुई रेल खंड का उद्घाटन
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राजस्थान में उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के नए विद्युतीकृत दिघावाड़ा-बांदीकुई रेल खंड का उद्घाटन किया है। साथ ही मंत्री ने इस नए विद्युतीकृत मार्ग पर पहली ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। दिघावाड़ा-बांदीकुई खंड जयपुर से होकर जाने वाले दिल्ली-अजमेर रेल मार्ग पर है।

IAS अधिकारी वर्षा जोशी होंगी NDDB की नई अध्यक्ष
भारत सरकार द्वारा IAS अधिकारी वर्षा जोशी को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के पशुपालन और डेयरी विभाग में संयुक्त सचिव (CDD) के पद पर कार्यत हैं।

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सूर्यधार झील का किया लोकार्पण
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के डोईवाला में सूर्यधार झील का लोकार्पण किया है। सूर्यधार झील 550 मीटर लंबी, 28 मीटर चौड़ी और 10 मीटर गहरी है और जिसकी क्षमता 77,000 क्यूबिक मीटर है।

यह झील राज्य के 18-20 गांवों की पीने के पानी और सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के अलावा, इस क्षेत्र में जल संसाधनों को दुरुस्त करेगी और एक स्वस्थ इको-सिस्टम बनाने में मदद करेगी जो प्रवासी पक्षियों को आकर्षित करेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने अगले साल मकर संक्रांति या बसंत पंचमी के दिन झील में एक वाटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का आयोजन करने की योजना भी तैयार की है।

अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस: 2 दिसंबर
International Day for the Abolition of Slavery: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1986 से दुनिया भर में दास प्रथा को ख़त्म करने के लिए हर साल 2 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस के रूप में मनाया मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य गुलामी के सभी रूपों, जैसे मानव तस्करी, यौन शोषण, सबसे बुरे रूप बाल श्रम, जबरन शादी और सशस्त्र संघर्ष के दौरान बच्चों की सेना में जबरन भर्ती से सम्बंधित मुद्दों के उन्मूलन के लिए सार्थक प्रयासों पर ध्यान केन्द्रित करना है।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस: 02 दिसंबर
National Pollution Control Day: भारत में हर साल 2 दिसंबर को वर्ष 1984 में 2 से 3 दिसंबर की रात को हुई भोपाल गैस त्रासदी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में जीवन गंवाने वाले लोगों की स्मृति में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है।

वर्ष 2020 में भोपाल गैस त्रासदी की 36 वीं वर्षगांठ है। इस दिन के जरिए, हवा, पानी और मिट्टी के बढ़ते प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा की जाती है, और प्रदूषण नियंत्रण अधिनियमों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर जारी की पुस्तिका
श्री गुरु नानक देव जी की जयंती के अवसर पर ‘पीएम मोदी और सिखों के साथ उनकी सरकार के विशेष संबंध’ नामक एक पुस्तिका का विमोचन किया गया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ़ आउटरीच कम्युनिकेशन द्वारा इस पुस्तिका को तैयार किया गया है और इसे तीन भाषाओं हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी में जारी किया गया है।

 

एआर रहमान होंगे भारत में ‘बाफ्टा ब्रेकथ्रू’ पहल के एम्बेसडर
ऑस्कर और ग्रैमी विजेता भारतीय संगीतकार एआर रहमान को भारत में बाफ्टा की ब्रेकथ्रू पहल का एम्बेसडर चुना गया है। वर्ष 2020 में, बाफ्टा भारत में फिल्म, खेल अथवा टेलीविजन में काम करने वाली पांच असाधारण प्रतिभाओं की पहचान करेगा और उनका सहयोग करेगा।

संदीप कटारिया होंगे बाटा के नए वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी
जूते के प्रमुख संगठन बाटा जूता संगठन ने संदीप कटारिया को अपना नया वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया है। वह पहले भारतीय हैं जिन्हें बाटा (हेडक्वार्टर-लुसाने, स्विट्जरलैंड) में वैश्विक भूमिका निभाने के लिए चुना किया गया है। वे एलेक्सिस नास्र्ड का पदभार संभालेंगे, जिन्होंने लगभग पांच साल बाद पद प् रहने के बाद इस्तीफा दे दिया है।

US एयर क्वालिटी इंडेक्स: लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर
यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) द्वारा वायु प्रदूषण पर जारी किए आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी लाहौर को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में शीर्ष स्थान पर रखा गया है। लाहौर को पार्टिकुलेट मेट्टर (पीएम) रेटिंग में 423 रेटिंग मिली। इस सूची में नई दिल्ली 229 के पीएम रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि नेपाल की राजधानी काठमांडू 178 के पीएम रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर रही।

मेघालय में बिजली आपूर्ति के लिए एडीबी और भारत ने 132.8 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर
एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) और भारत सरकार ने मेघालय बिजली वितरण क्षेत्र सुधार परियोजना के लिए 132.8 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना का उद्देश्य पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में घरों, उद्योगों और व्यवसायों को आपूर्ति की जाने वाली बिजली की गुणवत्ता को मजबूत बनाना और आधुनिकीकरण करना है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस: 02 दिसंबर
World Computer Literacy Day: हर साल 2 दिसंबर दुनिया भर में डिजिटल साक्षरता से अलग-थलग पड़े समुदायों में जागरूकता पैदा करने और डिजिटल साक्षरता को बढ़ाया देने के लिए विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन विशेष रूप से बच्चों और महिलाओं में तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस आज दुनिया में मौजूद उन्नत अंतर को नियंत्रित करता है।

 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का इतिहास:

इस दिन की शुरुआत मूल रूप से भारतीय कंप्यूटर कंपनी NIIT द्वारा 2001 में अपनी 20 वीं वर्षगांठ के अवसर पर की गई थी। विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस पहली बार और 2001 में 2 दिसंबर को मनाया गया था।

 

केंद्र ने पर्यावरण सचिव की अध्यक्षता में AIPA समिति का किया गठन
केंद्र सरकार ने वैश्विक समझौते के तहत अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पेरिस समझौते (AIPA) के कार्यान्वयन के लिए एक उच्च-स्तरीय अंतर मंत्रालयीय समिति का गठन किया है। 17 सदस्यीय समिति में केंद्र सरकार के 13 प्रमुख मंत्रालयों के सदस्य शामिल होंगे। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) सचिव आर पी गुप्ता इस समिति के प्रमुख होंगे और MoEFCC के अतिरिक्त सचिव रविशंकर प्रसाद उपाध्यक्ष होंगे। पर्यावरण मंत्रालय ने APIA के लिए 16 कार्य किए हैं।

भारतीय सेना ने किया ब्रह्मोस मिसाइल के एंटी-शिप संस्करण का सफल परीक्षण
भारत ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के जहाज-रोधी संस्करण का सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण भारतीय नौसेना द्वारा किए जा रहे परीक्षण के भाग के रूप में आयोजित किया गया था। डीआरडीओ द्वारा विकसित ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 300 किलोमीटर की रेंज से भारतीय नौसेना के आईएनएस रणविजय से लॉन्च की गई और इसने बंगाल की खाड़ी में कार निकोबार द्वीप समूह के पास निर्धारित अपने लक्ष्य जहाज को सफलतापूर्वक मार गिराया।

अर्जुन मुंडा ने वर्चुली किया “आदि महोत्सव-मध्य प्रदेश” का शुभारम्भ
केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने आदि महोत्सव-मध्य प्रदेश के पहले वर्चुली संस्करण का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में शिल्पों और प्राकृतिक उत्पादों के प्रदर्शन के द्वारा विभिन्न आदिवासी समुदायों की जनजातीय परम्पराओं का प्रदर्शन किया जाएगा। यह आदिवासी संस्कृति-संगीत, नृत्य आदि विभिन्न पहलुओं का प्रदर्शन करने वाले वीडियो भी यहां पर साझा किए जाएंगे। साथ ही यह एक अलग मंच पर आदिवासियों और उनकी विविधता, अलग जीवन शैली का उत्सव होगा।

10-दिवसीय यह महोत्सव 1 दिसंबर, 2020 से शुरू हो गया। इसे की मेजबानी ट्राइब्स इंडिया की वेबसाइट (www.tribesindia.com) पर की जा रही है। वर्चुअल कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण केंद्र मध्य प्रदेश के आदिवासी नृत्य और संगीत के कारीगरों के कार्यस्थल और झलकियों का एक वर्चुल टूर भी शामिल है। पहला वर्चुली आदि महोत्सव आदिवासी शिल्प और मध्य प्रदेश की संस्कृति पर केन्द्रित है। इस कार्यक्रम का अगला फोकस राज्य गुजरात (11 दिसंबर 2020 से) होगा, इसके बाद 21 दिसंबर 2020 से पश्चिम बंगाल होगा।

पश्चिम बंगाल ने बड़े पैमाने पर शुरू किया आपके ‘द्वारे सरकार’ अभियान
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 11 राज्य-कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और इसका लाभ उठाने में मदद करने के लिए ‘द्वारे सरकार’ (दरवाजे पर सरकार) नामक एक बड़े अभियान का शुभारंभ किया है। अप्रैल-मई में होने वाले 2021 राज्य विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए दो महीने लंबे आउटरीच कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

यह अभियान 1 दिसंबर, 2020 से 30 जनवरी, 2020 तक चार चरणों में चलाया जाएगा, जिसमें नारा ‘jar jekhane darkar, asche apnar duare sarkar’ यानि जब आप चाहे तब सरकार आपके दरवाजे पर होगी। 11 योजनाओं के लाभार्थियों को इस उद्देश्य के लिए लगाए गए शिविरों में रखा जाएगा।

MDH के मालिक ‘महाशय’ धर्मपाल गुलाटी का निधन
मसाला किंग कहे जाने वाले MDH के मालिक धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया। उनका जन्म 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था। उन्हें ‘दालाजी’ और ‘महाशयजी’ भी कहा जाता था। कम उम्र में स्कूल छोड़ने वाले धर्मपाल गुलाटी शुरुआती दिनों में अपने पिता के मसाला कारोबार से जुड़ गए थे। उन्हें साल 2019 में भारत सरकार द्वारा देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

 

धर्मपाल गुलाटी के बारे में:

1947 में विभाजन के बाद, धर्मपाल गुलाटी भारत चले आए और अमृतसर में एक शरणार्थी शिविर में रहे। फिर वह दिल्ली आ गए और दिल्ली के करोल बाग में एक दूकान शुरू की। गुलाटी ने 1959 में आधिकारिक तौर पर कंपनी की स्थापना की थी। उनका कारोबार केवल भारत तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि वे एक वितरक और निर्यातक भी बन गए। उनकी कंपनी यूके, यूरोप, यूएई, कैनाडा सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भारतीय मसालों का निर्यात करती है।

 

——————————-
अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस: 03 दिसंबर
International Day of Persons with Disabilities: हर साल 3 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। IDPWD दिवस मनाए जाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1992 में की गई थी। IDPWD दिवस 2020 का विषय: ‘Not all Disabilities are Visible’ हैं.

ले. जनरल राजीव चौधरी को नियुक्त किया गया BRO का नया महानिदेशक
लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी को सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation) का 27 वां महानिदेशक नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 1 दिसंबर 2020 से प्रभावी हो गई है। लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी की नियुक्ति लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह के स्थान पर की गई हैं जिनकी नियुक्ति भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ के रूप में की गई है। बीआरओ चीन और पाकिस्तान की सीमा से लगे सीमावर्ती इलाकों सहित सभी सीमा सड़कों के निर्माण और रखरखाव का जिम्मा संभालता है।

ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स 2020: भारत रहा आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित 8वां देश
ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स (GTI) 2020 में भारत को 2019 में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में वैश्विक स्तर पर 8 वें स्थान पर रखा गया है। भारत का GTI स्कोर 10.7 में से 7.353 रहा। भारत में 2019 में आतंकवाद के कारण 277 हत्याए, 439 घायल और 558 घटनाएं दर्ज की गईं। इस सूचकांक में दक्षिण एशिया 2019 में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र रहा, जहां किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में सबसे अधिक हत्याएं दर्ज की गईं। इसके अलावा, विश्व स्तर पर आतंकवाद के कारण होने वाली मौतों में 2018 की तुलना में 2019 में 15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 13,286 दर्ज की गईं।

एडीबी और भारत ने पश्चिम बंगाल के लिए 50 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर
एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) और भारत सरकार ने पश्चिम बंगाल में वित्तीय प्रबंधन प्रक्रियाओं और परिचालन क्षमता में सुधार के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है। ‘West Bengal Public Finance Management Investment Programme’ (पश्चिम बंगाल सार्वजानिक वित्त प्रबंधन निवेश कार्यक्रम) शीर्षक परियोजना राज्य में अधिक राजकोषीय बचत करने, सटीक निर्णय लेने को बढ़ावा देने और सेवा वितरण में सुधार करने में मदद करेगी।

 

IOCL ने लॉन्च किया भारत का पहला विश्व स्तरीय प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल ऑक्टेन 100
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत का पहला स्वदेशी रूप से तैयार किए गए विश्व स्तरीय प्रीमियम-ग्रेड पेट्रोल ‘100 Octane premium petrol’ का शुभारंभ किया। ऑक्टेन पेट्रोल इंजन को उच्च गुणवत्ता और शक्ति प्रदान करेगा। ब्रांड ‘XP-100’ के रूप में इस प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल को उपलब्ध कराया जाएगा। इसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा उत्तर प्रदेश की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया गया है।

बिदादी में स्थापित किया जाएगा कर्नाटक का पहला 11.5 मेगावाट का पॉवर प्लांट
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बेंगलुरु के बिदादी में नगरपालिका कचरे पर आधारित 11.5 मेगावाट बिजली संयंत्र की आधारशिला रखी। यह कर्नाटक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KPCL) द्वारा स्थापित किया जा रहा राज्य का अपनी तरह का पहला बिजली संयंत्र है, जो नगरपालिका के 600 टन कचरे को 11.5-मेगावाट ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करेगा।

यह पावर प्लांट मौजूदा पावर ग्रिड में 80.59 मिलियन यूनिट बिजली जोड़ेगा। पावर प्लांट प्रोजेक्ट का निर्माण 260 करोड़ रु. की लागत से किया जा रहा है और इसके 2022 तक चालू होने की संभावना है।

योगी आदित्यनाथ ने घंटी बजाकर की बीएसई में LMC के बॉन्ड की लिस्टिंग
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में पारंपरिक रूप से घंटी बजाकर एक्सचेंज पर लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को सूचीबद्ध किया। एलएमसी के बांड 13 नवंबर को जारी किए गए थे, जिसमें कूपन दर 8.5 प्रतिशत थी और जिसका कार्यकाल 10 वर्ष होगा। इन्हें जारी करने वाले ने 4.5 गुना सदस्यता प्राप्त की थी।

लखनऊ नगर निगम बॉन्ड के बारे में:

इसके साथ ही लखनऊ, नगरपालिका बांड के जरिए धन जुटाने वाला भारत का 9 वां शहर और यूपी का पहला शहर बन गया है। साथ ही यह कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation) योजना के लिए अटल मिशन के शुभारंभ के बाद नगरपालिका बांड जारी करने वाला पहला शहर भी बन गया है।
लखनऊ नगर निगम उत्तर भारत का पहला नागरिक निकाय है जिसने बीएसई पर बांड जारी किया है।
बांड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को लखनऊ में अटल मिशन फॉर कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (एएमआरयूटी) योजना के तहत कार्यान्वित किया जा रहा है।
नगरपालिका बांड जारी करने वाला गाजियाबाद राज्य का अगला शहर होगा और इसके बाद प्राग्यराज, वाराणसी, आगरा और कानपुर होंगे।
ब्रिटिश पीएम जॉनसन हो सकते हैं गणतंत्र दिवस समारोह 2021 में मुख्य अतिथि
ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को वर्ष 2021 के गणतंत्र दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक रूप से आमंत्रित किए जाने की उम्मीद है। इससे पहले जॉनसन ने अपनी ओर से, अगले साल ब्रिटेन में पीएम मोदी को G-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है। गणतंत्र दिवस परेड में आखिरी बार ब्रिटिश प्रधानमंत्री 1993 में जॉन मेजर मुख्य अतिथि थे।

——————————-
बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर मंडरा रहा है “Burevi” चक्रवाती तूफान
डीप डिप्रेशन दक्षिणपूर्वी और बंगाल के दक्षिण-पश्चिम की खाड़ी से सटे बंगाल के दक्षिण-पश्चिम की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान ‘Burevi’ में ओर तेज हो गया है। यह त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से 240 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पम्बन (तमिलनाडु) से 470 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और कन्नियाकुमारी (तमिलनाडु) से लगभग 650 किलोमीटर पूर्व-उत्तर-पूर्व में है।

चक्रवात Burevi को यह मालदीव द्वारा दिया गया है। यह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में एक सप्ताह के भीतर उठा दूसरा चक्रवात है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल तटों के लिए चक्रवात अलर्ट जारी कर दिया गया है।

विराट कोहली बने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 12,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है। कोहली ने कारनामा कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले तीसरे एकदिवसीय मैच में किया। उन्होंने अपनी 242 वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया और उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने अपनी 300 वीं पारी में 12000 रन बनाए थे।

कोहली 463 एकदिवसीय मैचों में तेंदुलकर के 18,426 रन के बाद वनडे में भारत के लिए दूसरे सबसे बड़े स्कोरर हैं। इसके अलावा भारतीय कप्तान के नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज (पारी के मामले में) 10,000 और 11,000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। कोहली ने 222 पारियों में 11,000 रन बनाए और अपनी 205 वीं पारी में 10000 रन बनाकार ऐसा करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बने थे।

न्यूजीलैंड ने की जलवायु आपातकाल की घोषणा
न्यूजीलैंड ने “जलवायु आपातकाल” की घोषणा करने साथ ही 2025 तक अपने सार्वजनिक क्षेत्र को कार्बन न्युट्रल बनाने घोषणा की है। इस घोषणा के बाद न्यूजीलैंड अब उन 32 अन्य देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने जलवायु आपातकाल घोषित किया है। इनमें देशों जापान, कनाडा, फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं।

न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने लेजिस्लेटर्स से कहा कि “जलवायु आपातकाल की घोषणा कर हम उस बोझ पर संज्ञान ले रहे हैं जो आने वाली पीढ़ियों पर पड़ने वाला है, साथ ही यह उस देश के लिए है जिसमें आगामी पीढ़ियां जन्म लेने वाली हैं और यह उस कर्ज के बारे में है जो उन पर पड़ेगा यदि हम इस मुद्दे पर अभी निर्णय नहीं लेंगे।”।

भारतीय नौसेना दिवस: 04 दिसंबर
भारत में हर साल 4 दिसंबर को देश भर में नौसेना की उपलब्धियों और भूमिकाओं को चिन्हित करने के लिए भारतीय नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2020 के नौसेना दिवस की थीम “Indian Navy Combat Ready, Credible & Cohesive” है।

भारतीय नौसेना दिवस का इतिहास:

यह दिन 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान शुरू किए गए ऑपरेशन ट्राइडेंट को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान, 4 दिसंबर 1971 को, भारतीय नौसेना ने चार पाकिस्तानी जहाजों को डूबो दिया और 500 से अधिक पाकिस्तानी नौसेना कर्मियों को भी मार गिराया दिया था, साथ ही इसमें भारतीय नौसेना को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

भारतीय नौसेना के बारे में कुछ अहम जानकरी:

भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की समुद्री शाखा है, जिसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में करते हैं। 17 वीं शताब्दी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोंसले को “भारतीय नौसेना का जनक” माना जाता है।

एथलीट से अभिनेता बने रेफर जॉनसन का निधन
डिकैथलॉन में 1960 के ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमेरिकी डिकैथलेट और फिल्म अभिनेता रैफर जॉनसन का निधन। एथलेटिक्स से रिटायर होने के बाद, जॉनसन ने अभिनय करियर शुरू किया और 1989 में जेम्स बॉन्ड फिल्म लाइसेंस टू किल सहित कई फिल्मों में दिखाई दिए।

 

अंतर्राष्ट्रीय बैंक दिवस: 4 दिसंबर
हर साल 4 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय बैंक दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसंबर 2019 को अपनाए 74/245 प्रस्ताव के जरिए 4 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय बैंक दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

इंग्लैंड के डेविड मलान ने T20 में हासिल की सबसे ज्यादा रेटिंग
इंग्लैंड केखिलाड़ी डेविड मलान ने MRF टायर्स ICC मेंस T20I प्लेयर रैंकिंग में बल्लेबाजों में सबसे अधिक रेटिंग प्राप्त कर इतिहास रच दिया हैं। 33 वर्षीय मलान रैंकिंग में 915 अंक हासिल किए, जिसके कारण वो इस फॉर्मेट में 900 अंक पार करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है।

उनसे पहले, ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच जुलाई 2018 में पुरे 900 अंक तक पहुचे थे। मलान के बाद पाकिस्तान के बाबर आज़म (871) और ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच (835) अब सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। सूची में भारत के केएल राहुल चौथे स्थान पर हैं, जबकि विराट कोहली की रैंक 9 पर आ गई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 500 भारतीय कंपनियों की फॉर्च्यून रैंकिंग 2020 में किया टॉप
हाल ही में जारी फॉर्च्यून 500 भारतीय कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। RIL का कुल राजस्व 615,854.00 रु, जो संचयी राजस्व का 7% और कंपनियों के 11 प्रतिशत लाभ के लिए जिम्मेदार है। सूची में देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOC) दूसरे स्थान पर है, उसके बाद तेल और प्राकृतिक गैस निगम (Oil and Natural Gas Corporation) तीसरे स्थान पर है। इस सूची को फॉर्च्यून इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है, जो कोलकाता स्थित आरपी संजीव गोयनका समूह का हिस्सा है।

यहां 2020 फॉर्च्यून इंडिया -500 की सूची में शामिल शीर्ष 10 कंपनियों की सूची दी गई है:-

रिलायंस इंडस्ट्रीज
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
तेल और प्राकृतिक गैस निगम
भारतीय स्टेट बैंक
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन
टाटा मोटर्स
राजेश एक्सपोर्ट्स
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
आईसीआईसीआई बैंक
लार्सन एंड टुब्रो
रोशनी नाडर ने कोटक की सबसे अमीर महिलाओं की रैंकिंग 2020 में किया टॉप
HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा, ‘Kotak Wealth Hurun–Leading Wealthy Women’ रिपोर्ट के दूसरे संस्करण के अनुसार, भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में सबसे ऊपर हैं। यह रिपोर्ट कोटक महिंद्रा बैंक और हुरुन इंडिया की एक इकाई कोटक वेल्थ मैनेजमेंट द्वारा तैयार की गई है।

बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ और यूएसवी की लीना गांधी तिवारी कोटक वेल्थ हुरुन अमीर महिलाओं की सूची में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। शॉ इस सूची में खुद से धन कमाकर अमीर बनने वाली महिला हैं। इस सूची में शामिल 19 महिलाएं हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 में भी शामिल हैं, और इनमे से 6 महिलाओं ने हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 में भी अपनी जगह बनाई है।

——————————-
मणिपुर के नोंगपोक सेमकई पुलिस स्टेशन को भारत के सबसे अच्छे पुलिस स्टेशन का दर्जा
मणिपुर के नोंगपोक सीकमाई पुलिस स्टेशन को भारत के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों की सूची में सबसे ऊपर रखा गया है, जबकि तमिलनाडु में सलेम के सूरारमंग्लम ऑल महिला पुलिस स्टेशन को देश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया गया। अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले के खर्संग पुलिस स्टेशन को देश के तीसरे सबसे बेहतर पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया गया।

यहाँ 2020 के टॉप 5 पुलिस स्टेशनों की सूची दी गई है:-

 

राज्य

जिला

पुलिस स्टेशन

मणिपुर

थौबल

नोंगपोक सेमकई

तमिलनाडु

सलेम शहर

AWPS-सूरारमंग्लम

अरुणाचल प्रदेश

चांगलांग

खर्संग

छत्तीसगढ़

Surajpur

झिलमिल (भैया थाना)

गोवा

दक्षिण गोवा

संगुएम

शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों को डेटा विश्लेषण, प्रत्यक्ष अवलोकन और सार्वजनिक फीडबैक के जरिए देश के 16,671 पुलिस स्टेशनों में से चुना गया।

उपयोग किए गए पैरामीटर:-

संपत्ति अपराध/Property offence
महिलाओं के खिलाफ अपराध/Crime against women
कमजोर वर्गों के खिलाफ अपराध/Crime against weaker sections
गुमशुदा व्यक्ति की तलाश, अज्ञात व्यक्ति और अज्ञात शव की शिनाख्त/Missing persons, unidentified found person and unidentified dead bodies.
भारत और अमेरिका ने बौद्धिक संपदा सहयोग के समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
भारत सरकार और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने बौद्धिक संपदा सहयोग के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत, दोनों देश एमओयू को लागू करने के लिए द्विवार्षिक कार्य योजना तैयार करेंगे जिसमें कार्रवाई की गुंजाइश सहित सहयोग गतिविधियों को पूरा करने की विस्तृत योजना शामिल होगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 19 फरवरी 2020 को इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी थी।

इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर DPIIT के सचिव डॉ. गुरुप्रसाद महापात्रा और आंद्रेई इंकु (Andrei Iancu) द्वारा किए गए जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के वाणिज्य विभाग, उद्योग एवं आंतरिक व्यापार (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (USPTO) विभाग का प्रतिनिधित्व किया।

अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल और कोणार्क महोत्सव 2020 का हुआ शुभारंभ
अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल के 9 वें और कोणार्क महोत्सव के 31 वें संस्करण का शुभारंभ ओडिशा में हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल ओडिशा के पुरी जिले में कोणार्क के चंद्रभागा बीच पर आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव में देशभर के लगभग 70 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। विश्व प्रसिद्ध रेत कलाकार और पद्मश्री अवार्डी, सुदर्शन पटनायक को महोत्सव का मुख्य क्यूरेटर बनाया गया है।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिसकॉर्ड का निधन
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिसकॉर्ड डी’ऑनसिंग (Valery Giscard d’Estaing) का 94 वर्ष की आयु में कोरोनोवायरस के कारण निधन हो गया है। उन्होंने 1974 से 1981 के दौरान फ्रांस के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। उनका जन्म फ्रांस के कब्जे वाले जर्मनी (अब जर्मनी) के कोबलेनज़ में 2 फरवरी 1926 को हुआ था।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम जफरुल्लाह जमाली का निधन
पाकिस्तान के 15 वें प्रधान मंत्री ज़फ़रुल्लाह खान जमाली का निधन। उन्होंने नवंबर 2002 से जून 2004 तक 1 वर्ष, 7 महीने और 3 दिन की अवधि के लिए पीएम के रूप में कार्य किया था। वह प्रधानमंत्री बनने वाले बलूचिस्तान के पहले राजनेता हैं।

कुलदीप हांडू को बनाया गया “फिट इंडिया” मूवमेंट का एम्बेसडर
श्रीनगर में जन्मे वुशु कोच और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के पहले द्रोणाचार्य अवार्डी कुलदीप हांडू को फिट इंडिया मूवमेंट का एम्बेसडर बनाया गया है। उन्होंने राष्ट्रिय स्तर पर 6 और इंटरनेशनल स्तर पर 11 गोल्ड मेडल जीते है, वह टीम इंडिया के मौजूदा वुशु कोच हैं। उनके मार्गदर्शन में एथलीटों ने विश्व चैम्पियनशिप में दो और विश्व कप में एक स्वर्ण पदक जीता है। वह जम्मू और कश्मीर में पुलिस इस्पेक्टर के रूप में भी कार्यत है।

अन्य पुरस्कार:

सराहनीय सेवा के लिए जम्मू और कश्मीर पुलिस पदक पुरस्कार
हिमाचल प्रदेश राज्य का खेल का सम्मान परशुराम पुरस्कार
फिट इंडिया मूवमेंट के बारे में:

फिट इंडिया मूवमेंट अगस्त 2019 में भारतीयों को स्वस्थ और फिट जीवनशैली का मार्ग प्रशस्त करने के लिए अपने दैनिक जीवन में फिटनेस गतिविधियों और खेलों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने के शुरू किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय वॉलिंटियर दिवस: 05 दिसंबर
International Volunteer Day (IVD) यानि अंतर्राष्ट्रीय वॉलिंटियर दिवस, जिसे International Volunteer Day for Economic and Social Development अर्थात आर्थिक और सामाजिक विकास के अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस रूप में भी जाना जाता है, हर साल 05 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। आईवीडी 2020 थीम: “Together We Can Through Volunteering”. IVD अंतर्राष्ट्रीय दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1985 में घोषित किया गया था।

विश्व मृदा दिवस: 05 दिसंबर
World Soil Day: मानव कल्याण, खाद्य सुरक्षा और पारिस्थितिकी प्रणालियों के महत्वपूर्ण मिट्टी की गुणवत्ता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाया जाता है। खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) के अभियान “Keep soil alive, protect soil biodiversity” का उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिकी प्रणालियों और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

5 दिसंबर की तारीख का चयन थाईलैंड के राजा दिवंगत एच.एम. राजा भूमिबोल अदुल्यादेज (H.M. King Bhumibol Adulyadej) के आधिकारिक जन्मदिन को चिन्हित करने के लिए किया गया, जो इस पहल के मुख्य समर्थकों में से एक थे है।

लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का निधन
लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का निधन। वह इससे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख थे और जम्मू-कश्मीर के लिए इंटरलॉकर भी करते थे। केरल कैडर के 66 वर्षीय सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी को अक्टूबर 2019 में लक्षद्वीप केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासक नियुक्त किया गया था। वह 1994 से 1996 के दौरान कश्मीर में आईबी के सहायक निदेशक और फिर राष्ट्रीय राजधानी में ब्यूरो में कश्मीर डेस्क पर सेवारत थे।

 

रंजीतसिंह दिसाले बने ग्लोबल टीचर प्राइज जीतने वाले पहले भारतीय
Global Teacher Prize 2020: महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के परितेवाड़ी गाँव की जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय के एक सरकारी शिक्षक रंजीतसिंह दिसाले को वर्ष 2020 के ग्लोबल टीचर पुरस्कार (Global Teacher Prize) के लिए चुना गया है। वह इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय हैं, जिसमे 1 मिलियन डॉलर (7.4 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि प्रदान की जाती हैं।

32 वर्षीय शिक्षक ने अपने गांव में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और भारत में त्वरित-प्रतिक्रिया (quick-response) कोडि आधारित पाठ्यपुस्तक क्रांति को गति देने के अपने प्रयासों के लिए वार्षिक ग्लोबल शिक्षक पुरस्कार 2020 जीता है। उन्होंने ऑडियो कविताओं, वीडियो व्याख्यान, कहानियों और असाइनमेंट के लिंक प्रदान करने के लिए प्राथमिक कक्षाओं की पाठ्य पुस्तकों में क्यूआर कोड जोड़ने की दिशा प्रयास किए थे। उन्होंने लड़कियों के लिए शिक्षा और कम आयु में विवाह के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को बताने की दिशा में भी काम किया और लड़कियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति भी हासिल करने में मदद की।

गीतांजलि राव ने जीता टाइम मैगज़ीन का पहला “Kid Of The Year” अवार्ड
भारतीय मूल की अमेरिकी युवा वैज्ञानिक और आविष्कारक गीतांजलि राव को प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन द्वारा पहले ‘Kid of the Year’ अवार्ड के लिए चुना गया है। यह पहला मौका है जब TIME magazine द्वारा किड ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया है।

गीतांजलि राव के बारे में:

15 साल की गीतांजलि राव को 5,000 से अधिक प्रत्याशियों में से चुना गया था, जिन्होंने अपने “आश्चर्यजनक काम” के लिए तकनीक का उपयोग कर दूषित पेयजल से लेकर ओपियोड की लत और साइबरबुलिंग तक के मुद्दों का समाधान किया था।
गीतांजली ने लोगों, विशेषकर बच्चों की मदद करने, ओपियोड की लत और साइबरबुलिंग से लड़ने के लिए ‘Kindly’ नामक एक एप्लिकेशन विकसित की हैं।
इस पुरस्कार के लिए टाइम पत्रिका ने निकलोडियन के साथ साझेदारी की और 2020 के सबसे प्रभावशाली बच्चे को शॉर्टलिस्ट करने के लिए देश भर के सोशल मीडिया और जिलों के स्कूल में खोज की थी।
भारतीय और रूसी नौसेना के बीच किया जा PASSEX अभ्यास
भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना के बीच पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में पैसेज अभ्यास (PASSEX) किया जा रहा हैं। यह अभ्यास दोनों नौसेनाओं के बीच अंतर को कम करने, तालमेल में सुधार करने और सर्वोत्तम प्रयासों को आत्मसात करने में मदद करेगा। इसमें उन्नत सतह और पनडुब्बी रोधी युद्ध अभ्यास, हथियार फ़ेरिंग, सीमांसशिप अभ्यास और हेलीकाप्टर संचालन भी शामिल हैं।

अभ्यास में भारतीय नौसेना की ओर से विशेष हेलीकॉप्टरों के साथ स्वदेशी निर्मित निर्देशित-मिसाइल-फ्रिगेट शिवालिक और पनडुब्बी रोधी कार्वेट कदमत हिस्सा ले रहे है। रूस की तरफ से गाइडेड-मिसाइल क्रूजर वैराग, विशाल पनडुब्बी रोधी जहाज एडमिरल पेंटेलेयेव और मध्यम महासागर टैंकर पेचेन्गा शामिल हैं। PASSEX नियमित रूप से मैत्रीपूर्ण विदेशी नौसेना की इकाइयों के साथ भारतीय नौसेना द्वारा संचालित किया जाता है।

एक्सिस बैंक ने MSMEs के लिए लॉन्च किया ‘एक्सिस बैंक रुपी बिजनेस क्रेडिट कार्ड’
एक्सिस बैंक लिमिटेड ने Rupifi और Visa के साथ मिलकर माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के लिए‘Axis Bank Rupifi Business Credit Card’ लॉन्च किया है। यह संपर्क रहित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है, जो कि वीज़ा द्वारा संचालित है, केवल उन MSMEs व्यवसायों के लिए होगा, जो अपने व्यापार में खरीद के लिए Rupifi PAN (स्थायी खाता संख्या) भारत के साथ भागीदारी किए गए एग्रीगेटर प्लेटफार्मों पर लेनदेन करते हैं। यह कार्ड ऐसे MSMEs को क्रेडिट समाधान प्रदान करता है। यह केवल घरेलू लेनदेन के लिए इस्तेमाल होगा।

वेंकैया नायडू ने पूर्व पीएम आईके गुजराल के सम्मान में जारी किया डाक टिकट
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए भारत के दिवंगत प्रधान मंत्री और स्वतंत्रता सेनानी आई के गुजराल (इंद्र कुमार गुजराल) के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है।

आई. के. गुजराल भारत के 12 वें प्रधानमंत्री थे, उन्होंने अप्रैल 1997 से मार्च 1998 के दौरान प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया था। उनका जन्म 1919 में झेलम (अब पाकिस्तान में) में हुआ था। भारत के विदेश मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, आईके गुजराल ने पाँच सिद्धांतों का सेट ‘गुजराल सिद्धांत’ जारी किया था, जो भारत के तात्कालिक पड़ोसियों के साथ विदेशी संबंधों के संचालन के लिए थे । साल 2012 में फेफड़ों में संक्रमण के कारण उनका निधन हो गया था।

ममता बनर्जी ने नेताजी की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में “माजेरहाट ब्रिज” का नाम बदलकर किया “जय हिंद”
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में कोलकाता में नवनिर्मित “माजेरहाट ब्रिज” का नाम बदलकर ‘जय हिंद’ पुल कर दिया है। इस नए पुल को एक पुराने पुल के स्थान पर बनाया गया है जो सितंबर 2018 में ढह गया था। यह पुल 650 मीटर लंबा है और जो कोलकाता के मध्य भाग को बेहाला और अन्य के दक्षिण-पश्चिमी उपनगरों से जोड़ता है।

 

उपराष्ट्रपति ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम के जीवन पर लिखी पुस्तक का किया विमोचन
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन पर लिखी गई “40 Years with Abdul Kalam- Untold Stories” शीर्षक एक किताब का विमोचन किया है। इस पुस्तक का लेखन डॉ. ए.शिवथानु पिल्लई ने किया था। पुस्तक पेंटागन प्रेस एलएलपी द्वारा प्रकाशित की गई है और इसकी प्रस्तावना को भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लिखा है।

किताब के बारे में:

इस पुस्तक में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन का पहला विवरण दिया गया, जिन्हें सरलता, ईमानदारी और ज्ञान का प्रतीक बताया गया था
डॉ. कलाम ने भारत के रक्षा क्षेत्र को मजबूत किया और भारत की अंतरिक्ष क्षमताओं के विकास में योगदान दिया।
पुस्तक में इसरो, डीआरडीओ और ब्रह्मोस की घटनाओं और पॉवर गलियारों के साथ उनकी बातचीत सहित उनके जीवन की घटनाओं पर चर्चा की गई है
इंटरनेशनल सिविल एविएशन डे: 07 दिसंबर
International Civil Aviation Day: हर साल 7 दिसंबर को दुनिया भर में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए विमानन के महत्व को चिन्हित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का उद्देश्य देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने और सुदृढ़ करने में मदद करना है, और वास्तव में वैश्विक तेजी से पारगमन में सभी मानव जाति की सेवा में नेटवर्क सहयोग करने और महसूस करने में राज्यों की मदद करने में आईसीएओ की अनूठी भूमिका को चिन्हित करना है।

परिषद ने फैसला किया है कि अब से 2023 तक का विषय रहेगा:“Advancing Innovation for Global Aviation Development”.

बांग्लादेश ने पहले व्यापार सहयोग समझौते (PTA) पर किए हस्ताक्षर
बांग्लादेश ने भूटान के साथ अपने पहले व्यापार सहयोग समझौते (PTA) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो दोनों देशों के बीच एक सीमा तक माल की ड्यूटी-फ्री पहुंच को सक्षम बनाएगा और इस तरह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। PTA के तहत, 100 बांग्लादेशी उत्पादों को भूटान में ड्यूटी फ्री एक्सेस मिलेगा, जबकि भूटान की 34 वस्तुओं को बांग्लादेश में ड्यूटी फ्री एक्सेस मिलेगा। इस सूची में आगे चलकर ओर अधिक वस्तुओं को बाद में दोनों देशों के बीच चर्चा के आधार पर जोड़ा जा सकता है।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस: 7 दिसंबर
भारत में वर्ष 1949 से हर साल 7 दिसंबर को देश को सुरक्षित रखने के लिए सीमाओं पर लड़ने वाले देश के सैनिकों, नाविकों और वायु सैनिकों के सम्मान में सशस्त्र सेना झंडा दिवस (जिसे भारतीय झंडा दिवस के रूप में भी जाना जाता है) के रूप में मनाया जाता है।

Pixxel इसरो के रॉकेट से लॉन्च करेगा रिमोट सेंसिंग उपग्रह
बेंगलुरु स्थित स्पेस-टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप “Pixxel” ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत “Pixxel” वर्ष 2021 की शुरुआत में इसरो के वर्कहॉर्स पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) रॉकेट से अपना पहला रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट लॉन्च करेगा। इससे पहले, स्टार्टअप ने इस उपग्रह को 2020 के अंत में और एक रूसी सोयुज रॉकेट पर लॉन्च करने की योजना बनाई थी।

Pixxel का लक्ष्य 2023 के मध्य तक 30 पृथ्वी अवलोकन सूक्ष्म उपग्रहों के एक तारामंडल को सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में स्थापित करना है। इन उपग्रहों के जरिए मिलने वाला डेटा विभिन्न क्षेत्रों में मदद करेगा, जिसमें कृषि से लेकर शहरी निगरानी जैसे वायु और जल प्रदूषण स्तर, वन जैव विविधता और स्वास्थ्य, तटीय और समुद्री स्वास्थ्य, और शहरी परिदृश्य में परिवर्तन जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

दिग्गज बंगाली अभिनेता मनु मुखर्जी का निधन
जाने-माने बंगाली अभिनेता मनु मुखर्जी का निधन। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मृणाल सेन की निल आकाशेर नीचे (1958) से की थी। अभिनेता को सत्यजीत रे की जॉय बाबा फेलुनाथ और गणशत्रु में उनकी भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है। वह बच्चों की काल्पनिक फिल्म पातालघर का भी हिस्सा रहे थे।

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने की रिटायरमेंट की घोषणा
न्यूजीलैंड के आलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन (Corey Anderson) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। एंडरसन ने न्यूजीलैंड के लिए 13 टेस्ट, 49 वनडे और 31 T20I खेले हैं, जिसमें दो शतक, 10 अर्धशतक और 90 विकेट के साथ कुल 2277 रन बनाए हैं।

एंडरसन ने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (MLC) के साथ 3 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जहां वह मेजर और माइनर लीग क्रिकेट में काम करेंगे और MLC के तहत आने वाली क्रिकेट अकादमियों में कोचिंग देंगे।

——————————-
दिग्गज मराठी अभिनेता रवि पटवर्धन का निधन
मराठी फिल्म उद्योग का लोकप्रिय चेहरा रवि पटवर्धन का निधन। दिग्गज अभिनेता मराठी टीवी श्रृंखला अगाबाई ससुबाई में अपनी भूमिका के लिए मराठी फिल्म जगत में बहुत बड़ा नाम बन गया। इसके अलावा, पटवर्धन ने कई हिंदी फ़िल्मों जैसे कि तेज़ाब, झांझर, बंधन और यशवंत में भी अभिनय किया था।

14 दिसंबर से 24*7 यानि कभी किया जा सकेगा RTGS: रिज़र्व बैंक
भारतीय रिज़र्व बैंक ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) प्रणाली को साल के सभी दिनों चौबीस (24*7) घंटे किए जाने की घोषणा की है, जो 14 दिसंबर, 2020 को 00:30 बजे से प्रभावी होगा। वर्तमान में RTGS प्रणाली ग्राहकों के लिए सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच उपलब्ध है।

चीन चांद पर झंडा फहराने वाला बना दुनिया का दूसरा देश
चीन चांद पर अपना राष्ट्रीय झंडा फहराने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। इससे पहले यह उपलब्धि केवल संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 1969 में अपोलो मिशन के दौरान चंद्रमा पर अपना झंडा लगाने के बाद हासिल की गई थी। चीन ने ‘Chang’e 5‘ मिशन के दौरान यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जिसे मिट्टी और चट्टान के नमूने एकत्र करने के लिए चाँद पर भेजा गया था, और चांद की सतह पर 3 दिसंबर 2020 को राष्ट्रीय ध्वज लगाने के बाद पृथ्वी पर लौटने के लिए निकल चुका है।

——————————-
अन्य पांच व्यक्तियों के साथ सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला भी चुने ‘एशियन ऑफ द ईयर’
सिंगापुर के प्रमुख दैनिक ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ द्वारा पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला सहित छह व्यक्तियों को कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के लिए “The Straits Times Asians of the Year” चुना गया है।

SII ने COVID-19 वैक्सीन, ‘Covidshield’ विकसित करने के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश दवा कंपनी AstraZeneca के साथ हाथ मिलाया है, जिसका अभी भारत में ट्रायल चल रहा है।

पीएनबी ने ऋण मंजूरी में तेजी लाने के लिए लॉन्च किया ‘LenS-The Lending Solution’
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ऑनलाइन ऋण प्रक्रिया और ऋण प्रस्तावों की मंजूरी में सटीकता को बनाए रखने के लिए तकनीक-आधारित एक ऋण प्रबंधन समाधान ‘LenS-The Lending Solution’ लॉन्च किया है। इसे सभी प्रकार के ऋणों के लिए चरणबद्ध तरीके से लागू किए जाने की योजना तैयार की गई है। मुद्रा योजना के तहत, माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) ऋण (नए, नवीकरण, टॉप-अप और समीक्षा) सहित 10 लाख रुपये तक के क्रेडिट ऋणों की प्रक्रिया और मंजूरी LenS के जरिए होगी।

फाइबर ऑप्टिक्स के जनक नरिंदर सिंह कपानी का निधन
फाइबर ऑप्टिक्स का जनक कहे जाने वाले नरिंदर सिंह कपानी का निधन। भारत में जन्मे अमेरिकी भौतिक विज्ञानी को फॉर्च्यून ने नवंबर 1999 के पने ‘बिजनेसमैन’ अंक के सात “Unsung Heroes” में से एक के रूप में नामित किया था।

श्रीलंका करेगा वर्ष 2021 के एशिया कप की मेजबानी
श्रीलंका जून 2021 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी करेगा जबकि पाकिस्तान ने वर्ष 2022 में टूर्नामेंट का आयोजन करने के मेजबानी अधिकार हासिल किए हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, इस टूर्नामेंट को 2020 में पाकिस्तान द्वारा आयोजित किया जाना था, हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इस आयोजन को जून 2021 तक आगे बढ़ा दिया गया है, जिसमें श्रीलंका ने क्रिकेट पीसीबी से होस्टिंग अधिकार लिए है। इसके एवज में, पीसीबी को 2022 संस्करण के लिए मेजबानी के अधिकार मिल गए हैं।

जेहान दरुवाला बने F2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय
जेहान दारूवाला ने बहरीन में आयोजित वर्ष 2020 की सखीर ग्रैंड प्रिक्स फॉर्मूला 2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचा दिया है। यह F2 सीज़न की अंतिम दौड़ थी। फॉर्मूला 2 चैम्पियनशिप एक दूसरी स्तर की सिंगल-सीटर रेसिंग चैम्पियनशिप है।

सर्जियो पेरेज़ ने जीती सखीर ग्रैंड प्रिक्स 2020 रेस
सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) (मैक्सिको-रेसिंग पॉइंट-बीडब्ल्यूटी मर्सिडीज) ने बहरीन के बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित 2020 सखीर ग्रैंड प्रिक्स रेस जीत ली है। इस रेस में एस्टेबन ओकॉन (रेनॉल्ट-फ्रांस) ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि तीसरे स्थान पर लांस स्ट्रोक (रेसिंग प्वाइंट-बीडब्ल्यूटी मर्सिडीज-कनाडा) रहे।

 

केंद्र सरकार ने GST टैक्सपेयर्स के लिए शुरू की QRMP योजना
केंद्र सरकार ने GST प्रणाली के अंर्तगत आने वाले छोटे करदाताओं के लिए त्रैमासिक रिटर्न फाइलिंग और मासिक भुगतान कर (Quarterly Return filing & Monthly Payment of Taxes) योजना की शुरूआर की है। पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रुपये तक के कुल वार्षिक कारोबार वाले करदाताओं और 30 नवंबर, 2020 तक अपना अक्टूबर GSTR-3B (बिक्री) रिटर्न जमा करने वाले इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस संबंध में अधिसूचनाएं केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes and Customs) द्वारा जारी की गई है।

आईसीआईसीआई बैंक ने पेमेंट सुविधाओं का विस्तार करने के लिए लॉन्च की IMobile Pay ऐप
निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने सभी बैंक के ग्राहकों को भुगतान और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए iMobile Pay नामक अपने मोबाइल भुगतान ऐप का एक नया वर्जन लॉन्च किया है। ऐप का नया वर्जन इंटरऑपरेबल है, और अब उन ग्राहकों को भी भुगतान और अन्य बैंकिंग सेवाओं में सक्षम बनाएगा जो आईसीआईसीआई बैंक खाताधारक नहीं हैं।

ICAR को साल 2020 के राजा भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research) ने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय राजा भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार 2020 जीता है। यह पुरस्कार खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार आईसीएआर को विश्व मृदा दिवस के अवसर पर 5 दिसंबर को प्रदान किया गया था। आईसीएआर इंडिया को आधिकारिक तौर पर यह पुरस्कार जनवरी 2021 में बैंकाक में एक कार्यक्रम के दौरान थाईलैंड की रॉयल हाईनेस प्रिन्सेस महा चक्री सिकिनधोर्न द्वारा प्रदान किया जाएगा।

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए किया आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आगरा में आगरा मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया है। कुल 29.4 किमी लंबी आगरा मेट्रो परियोजना में 2 मार्गो का निर्माण शामिल हैं। यह ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों को रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों से जोड़ेगा।

राज कमल झा ने जीता रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार
पत्रकार-लेखक राज कमल झा ने अपने उपन्यास “The City and The Sea” के लिए तीसरा रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार जीता है। कोविड-19 महामारी के चलते डेनमार्क के कोपेनहेगन में 5,000 अमेरिकी डॉलर के पुरस्कार की ऑनलाइन घोषणा की गई।

झा की पुस्तक, जो दिसंबर 2012 के निर्भया बलात्कार और हत्या के मामले पर आधारित है, को अमिताव घोष के Gun Island, निर्मला गोविंदराजन के Taboo and Ranjit Hoskote’s Jonahwhale सहित दस शॉर्टलिस्ट पुस्तकों में से चुना गया था।

ऑल इंडिया रेडियो के लेखक मधुकर गंगाधर का निधन
प्रख्यात हिंदी लेखक मधुकर गंगाधर का निधन। वह नई कहानी अभियान के प्रमुख कहानीकार थे। वह पटना आकाशवाणी में रेणुजी के सहयोगी थे, साथ ही इलाहाबाद में ऑल इंडिया रेडियो के निदेशक और दिल्ली आकाशवाणी में उप महानिदेशक थे।

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस: 09 दिसंबर
भ्रष्टाचार विरोध के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन 31 अक्टूबर 2003 को संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन अगेंस्ट करप्शन के पारित होने के बाद से प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

अनिल सोनी को नियुक्त किया गया WHO फाउंडेशन का पहला CEO
भारतीय मूल अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनिल सोनी को “The World Health Organization (WHO) Foundation” का पहला मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वह अमेरिका में ग्लोबल हेल्थकेयर कंपनी वियाट्रिस में कार्यत थे, जहां उन्होंने हेड ऑफ ग्लोबल इंफेक्शियस डिजीज के रूप में काम किया। वह 1 जनवरी 2021 से CEO के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

NTPC ने नर्मदा पुनर्स्थापना परियोजना के लिए IIFM-भोपाल के साथ किया समझौता ज्ञापन
विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक उपक्रम राष्ट्रीय थर्मल विद्युत निगम लिमिटेड (National Thermal Power Corporation Limited) ने नर्मदा प्राकृतिक सौंदर्य पुनर्स्थापना परियोजना (Narmada Landscape Restoration Project) के कार्यान्वयन के लिए भोपाल स्थित भारतीय वन प्रबंधन संस्थान (IIFM) साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। IIFM भोपाल, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF&CC) के तहत सरकार से सहायता प्राप्त एक स्वायत्त संस्थान है।

 

एडीबी ने भारत में जैव-ईंधन विकास के लिए 2.5 मिलियन डालर की तकनीकी सहायता को दी मंजूरी
मनीला स्थित बहुपक्षीय लेंडिंग एजेंसी एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने भारत में अत्याधुनिक जैव ईंधन (advanced biofuel) विकास में सहायता करने के लिए तकनीकी सहायता के रूप में 2.5 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 18 करोड़ रुपये) की राशि को मंजूरी दी है। यह अनुदान एशिया क्लीन एनर्जी फंड के जरिए वित्त पोषित किया जाएगा, जिसे जापान सरकार द्वारा क्लीन एनर्जी फाइनेंसिंग पार्टनरशिप फैसिलिटी और कोरिया गणराज्य के ई-एशिया और नॉलेज पार्टनरशिप फंडके तहत वित्तपोषित किया जाएगा।

PwC इंडिया ने युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए यूनिसेफ और YuWaah के साथ की साझेदारी
परामर्शदाता फर्म PwC इंडिया ने अगले 10 वर्षों में 300 मिलियन भारतीयों युवाओं के उत्थान के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और YuWaah (भारत में जनरेशन अनलिमिटेड) के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी यूनिसेफ के साथ जेनरेशन अनलिमिटेड के समर्थन में PwC फर्म के वैश्विक सहयोग का हिस्सा है. जिसका उद्देश्य एक बहु-सेक्टर साझेदारी है, जिसमें 2030 तक सामाजिक-आर्थिक में काम करने के लिए स्कूल से 1.8 बिलियन युवा लोगों की मदद की जाएगी।

 

इन्वेस्ट इंडिया ने जीता संयुक्त राष्ट्र का इन्वेस्टमेंट प्रमोशन अवार्ड 2020
जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development) ने भारतीय राष्ट्रीय निवेश संवर्धन एजेंसी, इंवेस्ट इंडिया को वर्ष 2020 के संयुक्त राष्ट्र निवेश प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया है। इन्वेस्ट इंडिया को 180 वैश्विक निवेश संवर्धन एजेंसियों (Investment Promotion Agencies) में से विजेता चुना गया है।

नेपाल और चीन ने माउंट एवरेस्ट की उचाई 86 सेमी ज्यादा होने का किया दावा
नेपाल और चीन द्वारा संयुक्त रूप से किए गए सर्वेक्षण में दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी ‘माउंट एवरेस्ट’ की उचाई 86 सेमी अधिक होने का दावा किया गया है। नेपाल और चीन की सरकार ने संयुक्त रूप से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को मापने के लिए एक प्रयास किया था। माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई की गणना 8,848.86 मीटर की गई है, जो कि 1954 में भारत द्वारा किए गए पिछले माप से 0.86m अधिक है। यह नई ऊंचाई 29,031 फीट अथवा नेपाल के पिछले दावे से लगभग 3 फीट अधिक है। तिब्बती भाषा में, माउंट एवरेस्ट को Mount Qomolangma के रूप में जाना जाता है जबकि नेपाली भाषा में इसे सागर-मथा के नाम से जाना जाता है।

पीएम मोदी ने किया वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 का उद्घाटन
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 8 दिसंबर 2020 को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2020 के वर्चुल संस्करण का उद्घाटन और संबोधित किया। IMC 2020 का उद्देश्य प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’, ‘डिजिटल समावेशिता’, एवं ‘सतत विकास, उद्यमिता और नवाचार’ के विजन को बढ़ावा देने में मदद करना और विदेशी और स्थानीय निवेश संचालित करना, दूरसंचार और उभरते हुए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अनुसंधान तथा विकास को प्रोत्साहित करना है।

RBI ने रद्द किया महाराष्ट्र स्थित कराड़ा सहकारी बैंक का लाइसेंस
भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के कराड़ जनता सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना नहीं दिखाई देने के कारण रद्द कर दिया है। बैंक, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का पालन नहीं कर पा रहा था। बैंक के जमाकर्ताओं के 99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ताओं को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआईसीजीसी) के जरिए उनके जमा का पूरा भुगतान किया जाएगा।

 

पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास का किया ऐलान
भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 35 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने वर्ष 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया थे, उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 एकदिवसीय और दो T20I मुकाबले खेले। उन्होंने आखिरी बार 2018 में जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान भारतीय जर्सी पहनी थी। गुजरात के क्रिकेटर ने 194 प्रथम श्रेणी मैचों में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपने राज्य और विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए 204 T20 मैच खेले, जिसमे उन्होंने 123.84 के स्ट्राइक रेट से 23 अर्धशतकों की मदद से 4,300 रन बनाए है।

युलिमर रोहास और मोंडो डुप्लांटिस ने जीता वर्ष 2020 का विश्व एथलीट ऑफ द ईयर खिताब
स्वीडिश पोल वाल्टर मोंडो डुप्लांटिस और वेनेजुएला की ट्रिपल जंपर युलिमर रोहास को वर्ष 2020 के पुरुष और महिला विश्व एथलीट ऑफ द ईयर खिताब से नवाजा गया हैं। ये वर्चुली घोषित किए गए प्रतिष्ठित एथलेटिक्स पुरस्कार के अपने देश के पहले प्राप्तकर्ता हैं।

——————————-
यूनेस्को के विश्व विरासत शहरों की सूची में शामिल हुए ग्वालियर और ओरछा
यूनेस्को द्वारा मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक किले शहरों ग्वालियर और ओरछा को अपने विश्व धरोहर शहर कार्यक्रम के अंतर्गत यूनेस्को विश्व विरासत शहरों की सूची में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत, यूनेस्को ऐतिहासिक विकास लैंडस्केप सिफारिशों के आधार पर इन स्थानों के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए सर्वोत्तम प्रयास और संसाधन जुटाएगा। इसे शामिल करने के बाद भारत में यूनेस्को विश्व विरासत शहरों की कुल संख्या बढ़कर 40 हो जाएगी।

इन्हें शामिल करने के बाद यूनेस्को के सहयोग से मप्र पर्यटन विभाग द्वारा दोनों शहरों के सौंदर्यीकरण को बढ़ावा मिलेगा।
इस संबंध में, यूनेस्को की टीम 2021 में राज्य का दौरा करेगी और ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप सिफारिश के तहत उनके विकास और संरक्षण के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करेगी।
मानसिंह पैलेस, गुजरी महल और सहस्त्रबाहु मंदिर जैसे ऐतिहासिक स्थलों का रासायनिक निदान भी किया जाएगा, ताकि उन पर अंकित कला अधिक दर्शनीय बन सके।
भारतीय परंपराओं के अनुसार पर्यटकों के स्वागत के लिए दोनों स्थानों पर गार्ड भी तैनात किए जाएंगे
नोमुरा ने FY21 में भारतीय अर्थव्यवस्था का एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने का जताया अनुमान
जापानी अनुसंधान और ब्रोकरेज हाउस Nomur द्वारा साल 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्था होने का अनुमान जताया है। नोमुरा ने कैलेंडर वर्ष 2021 (CY21) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान 9.9% जताया है। वहीं कैलेंडर वर्ष 2020 (CY20) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद ग्रोथ -7.1 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है।

सिंगापुर में आयोजित की जाएगी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2021 की वार्षिक बैठक
विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) ने अपनी वर्ष 2021 की वार्षिक बैठक सिंगापुर में आयोजित करने का फैसला किया है, पहले इसे ल्यूसर्न-बर्गेनस्टॉक, स्विट्जरलैंड में 13 से 16 मई 2021 के दौरान आयोजित करने के लिए निर्धारित किया गया था। स्विट्जरलैंड से वार्षिक फोरम को स्थानांतरित करने का निर्णय यूरोप में बढ़ती कोविड -19 महामारी को देखते हुए लिया गया है।

 

कुवैत अमीर ने शेख सबा अल-खालिद को फिर नियुक्त किया प्रधान मंत्री
कुवैत अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबाह द्वारा पुनः शेख सबा अल-खालिद अल-सबाह को कुवैत का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। यह कदम शेख सबा द्वारा संसदीय चुनावों के बाद एक प्रक्रियात्मक प्रक्रिया के तहत अपनी सरकार का इस्तीफा सौंपने के दो दिन बाद आया है।

 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिलाओं के लिए शुरू की आत्मनिर्भर योजना
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने हाल ही में अपने बड़ौदा गोल्ड लोन के तहत आत्मनिर्भर महिला योजना की शुरूआत की है। इस योजना का उद्देश्य भारत की आत्मनिर्भर महिला को लक्षित करना है। इस योजना के तहत, बैंक महिलाओं को 0.50 प्रतिशत की रियायत पर ऋण उपलब्ध कराएगा। गोल्ड लोन स्कीम के तहत बैंक एग्री-गोल्ड लोन 0.25 प्रतिशत रियायत और रिटेल ऋण 0.50 प्रतिशत की रियायत पर देगा।

मालदीव की जगह अब मेडागास्कर करेगा 2023 इंडियन ओसियन आइलैंड गेम्स की मेजबानी
मेडागास्कर को COVID-19 महामारी के चलते मालदीव में आयोजित होने वाले 2023 इंडियन ओसियन आइलैंड गेम्स की मेजबानी सौंपी गई है। इस आयोजन का जिम्मा पिछले साल मालदीव को सौंपा गया था, लेकिन इंडियन ओसियन आइलैंड गेम्स महासंघ के सदस्यों ने इन खेलों को मेडागास्कर में ट्रासफर किए जाने के लिए मतदान किया।

जेना वोल्ड्रिज चुनी गई वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन की नई अध्यक्ष
इंग्लैंड की जेना वोल्ड्रिज (Zena Wooldridge) को वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन का अध्यक्ष चुना गया है। वह 1967 में स्थापित फेडरेशन की 10 वीं WSF अध्यक्ष होंगी। वह न्यूजीलैंड की सूसी सिमकोक (Susie Simcock) के बाद अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला हैं। वह फ्रांस से निवर्तमान अध्यक्ष जैक्स फोंटेन की जगह लेंगी। इससे पहले वह 2013-2019 के दौरान यूरोपीय स्क्वैश फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में छह साल काम कर चुकी है।

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स 2020 की सूची में हासिल किया 41 वां स्थान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स द्वारा जारी की जाने वाली विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 41 वां स्थान हासिल किया है। यह दूसरा मौका है जब उन्हें इस सूची में रखा गया है, इससे 2019 में वह 34 वें स्थान पर रहीं थी। भारत की प्रमुख बिजनेसवुमन और बायोकॉन लिमिटेड की चेयरमैन किरण मजूमदार-शॉ ने भी इस सूची में 68 वें स्थान हासिल किया है। इस सूची में सबसे लंबी छलांग संयुक्त राज्य अमेरिका की नई निर्वाचित उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने तीसरा और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना वाजेद ने 39 वां स्थान हासिल करके लगाई है।

यहाँ फोर्ब्स में शामिल दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से टॉप 5 सहित भारतीय महिलाओं की जानकारी दी गई हैं:

रैंक

पेर्नेल्टी

व्यवसाय

1

एन्जेला मार्केल

चांसलर, जर्मनी

2

क्रिस्टीन लेगार्ड

अध्यक्ष, यूरोपीय सेंट्रल बैंक

3

कमला हैरिस

उपराष्ट्रपति-निर्वाचित, संयुक्त राज्य अमेरिका

4

उर्सुला वॉन डेर लेयेन

अध्यक्ष, यूरोपीय आयोग, यूरोपीय संघ

5

मेलिंडा गेट्स

सह अध्यक्ष, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन

41

निर्मला सीतारमण

भारत की वित्त मंत्री

68

किरण मजूमदार-शॉ

संस्थापक, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, बायोकॉन लिमिटेड

एनिका सोरेनस्टैम होंगी इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन की नई अध्यक्ष
इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन (IGF) ने एनिका सोरेनस्टैम (Annika Sorenstam) को नया अध्यक्ष चुना है, उनकी नियुक्ति 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी होगी। वह वर्तमान IGF अध्यक्ष पीटर डॉसन की जगह लेंगी, जो 10 साल तक संगठन का नेतृत्व और सेवा करने के बाद पद हट रहे है। सोरेनस्टैम, एलपीजीए टूर की 72 बार विजेता और स्वीडन की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी है।

कैबिनेट ने आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना को दी मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोविड महामारी रिकवरी फेज में औपचारिक क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने और नए रोजगार अवसरों को प्रोत्‍साहित करने के लिए आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) को अपनी मंजूरी दे दी है। साथ ही ABRY, आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज 3.0 के तहत रोजगार के नए अवसरों के सृजन को प्रोत्साहित करेगा।

यूनिसेफ डे: 11 दिसंबर
हर साल 11 दिसंबर को दुनिया भर में यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर, 1946 को यूनिसेफ का गठन वर्ल्ड वार-II के कारण हताहत हुए बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में किया गया था।

 

IOC ने ब्रेकडांसिंग को दिया ओलंपिक गेम्स का दर्जा
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) ने नए और युवा दर्शकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से ओलंपिक में नई एंट्री के रूप में ‘Breakdancing’ को एक आधिकारिक ओलंपिक खेल के रूप में पंजीकृत किया है। ओलंपिक आयोजन में ब्रेकडांसिंग को ‘Breaking’ के नाम से जाना जाएगा।

 

इंटरनेशनल माउंटेन डे: 11 दिसंबर
International Mountain Day: हर साल 11 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है। यह दिन पर्वतों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने, पहाड़ के विकास में अवसरों और बाधाओं को उजागर करने और सहयोग करने के लिए मनाया जाता है जो दुनिया भर में पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और वातावरण में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस का विषय “Mountain biodiversity”है, जो इनकी समृद्ध जैव विविधता को चिन्हित करने के साथ -साथ उनके सामने आने वाले खतरों का भी समाधान करने पर केन्द्रित है।

रोमानिया के पीएम लुडोविक ओरबान ने अपने पद से दिया इस्तीफा
रोमानिया के प्रधान मंत्री लुडोविक ओरबान (Ludovic Orban) ने 2020 के संसदीय चुनाव में अपनी सत्तारूढ़ नेशनल लिबरल पार्टी (पीएनएल) की हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं। इसके बाद, रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस इओहनीस ने रक्षा मंत्री निकोले-इयोनेल सिउका (Nicolae-Ionel Ciuca) को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

सोनू सूद ने वर्ष 2020 में विश्व की 50 एशियाई सेलेब्रिटीज की सूची में किया टॉप
Global Asian Celebrity Of 2020: भारतीय अभिनेता सोनू सूद ने यूके स्थित ईस्टर्न आई समाचार पत्र द्वारा प्रकाशित की गई ’50 एशियन सेलेब्रिटीज इन द वर्ल्ड’ 2020 की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। 47 वर्षीय प्रतिभाशाली बॉलीवुड स्टार को कोविड-19 महामारी के दौरान अपने प्रेरक परोपकारी कार्यों, विशेष रूप से प्रवासी कामगारों को उनके घर लौटने में मदद करने के लिए सम्मानित किया गया है। सोनू सूद ने 2020 का टॉप एशियाई सेलिब्रिटी बनने के लिए कई ग्लोबल स्टार को पीछे छोड़ दिया है, जिसमें हॉलीवुड, संगीत उद्योग, टेलीविजन, साहित्य और सोशल मीडिया शामिल हैं।

कनाडा के YouTuber, सोशल मीडिया स्टार, कॉमेडियन और टीवी शख्सियत लिली सिंह ने अपनी “पैथब्रेकिंग जर्नी, शानदार आउटपुट और दर्शकों का मनोरंजक करने के लिए, वो भी ऐसे समय में जब उन्हें इसकी आवश्यकता थी” के लिए दूसरे स्थान हासिल किया है।

 

तेलंगाना में किया गया राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र का उद्घाटन
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलंगाना में हैदराबाद के हाकिमपेट स्थित CRPF ग्रुप सेंटर में राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र (National Centre for Divyang Empowerment) का उद्घाटन किया है।

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में कोइलवर पुल का किया उद्घाटन
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार की सोन नदी पर 1.5 किमी लंबे कोइलवर पुल का उद्घाटन किया है। उद्घाटन किया यह नया पुल रेल और सड़क यातायात दोनों के लिए मौजूदा टू-लेन पुल के स्थान पर बनाए जा रहे छह-लेन पुल का एक हिस्सा है, जो कि 138 साल पुराना है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऐतिहासिक PM-WANI योजना को दी मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वायरलेस कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और देश भर में सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वायरलेस इंटरनेट का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रधान मंत्री की वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क पहल (PM-WANI) नामक एक योजना को मंजूरी दी है। यह योजना किसी भी व्यक्ति को आवासीय क्षेत्र में किराने की दुकान के मालिक से लेकर चाय की दुकान के विक्रेता तक, सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने और वाईफाई सेवाएं देने में सक्षम बनाएगी। इसका उद्देश्य देश में सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के विकास को बढ़ावा देना है।

एडीबी ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी -8% रहने का जताया अनुमान
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने वित्तीय वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था का 8 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है, जबकि इससे पहले ADB ने यह अनुमान (-) 9.0 प्रतिशत लगाया था। इसके साथ ही एडीबी ने 10 दिसंबर 2020 को जारी अपनी नवीनतम एशियाई विकास आउटलुक रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी तेजी से उभरकर 8.0 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान जताया है।

 

कैरोलिना अरुजो ने जीता वर्ष 2020 का रामानुजन प्राइज फॉर यंग मैथेमेटिशियन
वर्ष 2020 का युवा गणितज्ञ रामानुजन पुरस्कार (2020 Ramanujan Prize for Young Mathematicians) ब्राजील के रियो डी जनेरियोके इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लाइड मैथमेटिक्स (IMPA) की मैथेमेटिशियन डॉ. कैरोलिना अरुजो (Carolina Araujo) को प्रदान किया गया है। उनका कार्य क्षेत्र बीरेशनल ज्यामिति (birational geometry) पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य एलजेब्रा प्रकारों की संरचना को वर्गीकृत करना और उनका वर्णन करना है।

 

बजरंग पुनिया और एलावेनिल वलारिवन ने जीता स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार
भारतीय एथलीटों, बजरंग पुनिया (फ्रीस्टाइल-कुश्ती) और एलावेनिल वलारिवन (निशानेबाजी) को वर्चुली आयोजित 10 वीं ग्लोबल स्पोर्ट्स समिट के दौरान फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2020 के शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2019-20 सीज़न में शानदार प्रदर्शन करने वाले दोनों एथलीटों ने अपनी-अपनी श्रेणियों में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

यहाँ विभिन्न श्रेणियों में विजेता की सूची दी गई है:

पुरस्कार श्रेणी

विजेता

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (महिला)

इलावेनिल वलारिवन

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (पुरुष)

बजरंग पुनिया

खेल को बढ़ावा देने वाला सर्वश्रेष्ठ राज्य

मध्य प्रदेश

खेल को बढ़ावा देने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनी (निजी क्षेत्र)

अनिल कुंबले

पुरस्कार के बारे में:

यह खेल पुरस्कार उद्योग निकाय, भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (FICCI) द्वारा खिलाड़ियों और विभिन्न हितधारकों के योगदान को चिन्हित करने और सम्मानित करने का एक प्रयास है, जो पूरे वर्ष उत्कृष्ट परिणाम प्रदान देते हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस: 12 दिसंबर
संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय संबंधों में तटस्थता के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी आधिकारिक घोषणा फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव द्वारा की गई थी और उसी वर्ष पहली बार 12 दिसंबर 2017 यह दिन मनाया गया था।

 

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस: 12 दिसंबर
अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जिसे हर साल 12 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य बहु-हितधारक साझेदारों में मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का विषय ‘Health For All: PROTECT EVERYONE’ है। यह विषय दर्शाता है कि इस (COVID-19) संकट को समाप्त करने और एक सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य का निर्माण करने के लिए, हमें उन स्वास्थ्य प्रणालियों में अभी निवेश करने की आवश्यकता है, जो हमारी रक्षा करे।

 

ADB ने विकासशील देशों के लिए 9 बिलियन डॉलर की “APVAX” पहल का किया शुभारंभ
मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने अपने विकासशील सदस्य देशों के लिए, एशिया पैसिफिक वैक्सीन एक्सेस फैसिलिटी (APVAX) नामक एक पहल की शुरूआत की है। बैंक ने APVAX पहल के लिए 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि आवंटित किया है।

——————————-
जो बिडेन और कमला हैरिस संयुक्त रूप से चुने गए टाइम मैगज़ीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ 2020
नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त रूप से टाइम मैगज़ीन का वर्ष 2020 “पर्सन ऑफ द ईयर” चुना गया है। TIME मैगज़ीन 1927 से वार्षिक रूप से कैलेंडर वर्ष के दौरान ऐसे व्यक्ति या संगठन को पहचानने के लिए सूची जारी करती है, जो बेहतर या बदतर तरीके से समाचार अथवा देश और दुनिया को सबसे अधिक प्रभावित करता है ।

 

इसके अलावा, टाइम पत्रिका ने कोरियाई पॉप ग्रुप बीटीएस को अपना एंटरटेनर ऑफ द ईयर और बास्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स को एथलीट ऑफ द ईयर भी चुना है। जूम के संस्थापक एरिक युआन को बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर चुना गया, क्योंकि इस वीडियो कम्युनिकेशन कंपनी ने महामारी के दौरान लाखों लोगों को एक-दूसरे के साथ जुड़ने के तरीके को एक रूप में परिभाषित किया है।

 

BSNL ने लॉन्च किया दुनिया का पहला सैटेलाइट-आधारित नैरोबैंड-IoT नेटवर्क
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सैटेलाइट-आधारित नैरो बैंड-इंटरनेट ऑफ थिंग्स (NB-IoT) को लॉन्च करने के लिए ग्लोबल मशीन कनेक्टिविटी सलूशन कंपनी स्काईलॉटेक इंडिया (Skylo) के साथ साझेदारी की है। यह पहल दुनिया का पहला उपग्रह आधारित NB-IoT नेटवर्क है।

लक्षद्वीप 100% ऑर्गेनिक दर्जा पाने वाला बना भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश
कृषि मंत्रालय द्वारा लक्षद्वीप को भारत का पहला 100 प्रतिशत जैविक केंद्र शासित प्रदेश घोषित गया किया है। इस केंद्र शासित प्रदेश में सभी कृषि कार्य बिना सिंथेटिक उर्वरकों और कीटनाशकों के इस्तेमाल की जाती है, जो सुरक्षित खाद्य उत्पादों तक पहुंच प्रदान करती है और कृषि को पर्यावरण के अधिक अनुकूल गतिविधि बनाती है।

आरंभ हुआ 5 वां भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन
पांचवें भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन (India Water Impact Summit) का उद्घाटन 10 दिसंबर 2020 को वर्चुली किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने किया। IWIS 2020 का उद्देश्य स्थानीय नदियों और जल निकायों के व्यापक विश्लेषण तथा समग्र प्रबंधन है।

12 December 2020
——————————-
पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुली किया अंतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव 2020 को संबोधित
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव 2020 को संबोधित किया है। वनविल कल्चरल सेंटर द्वारा तमिलनाडु के प्रख्यात लेखक, कवि और पत्रकार महाकवि सुब्रमण्य भारती की 138 वीं जयंती के उपलक्ष्य में फेस्टिवल का आयोजन किया गया।

RBL बैंक और ICICI प्रूडेंशियल ने बैंक-बीमा साझेदारी के लिए मिलाया हाथ
आरबीएल बैंक और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने मिलकर बैंक-बीमा साझेदारी (bancassurance partnership) के तहत हाथ मिलाया है। इसके तहत 28 राज्यों में फैली आरबीएल बैंक 398 की शाखाएं आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के सुरक्षा और बचत उत्पादों को बेचेंगी। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के सुरक्षा उत्पाद बैंक के ग्राहकों को एक मजबूत वित्तीय योजना विकसित करने में मदद करेंगे और इसके दीर्घकालिक बचत उत्पाद बैंक के ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे।

 

इटली के 1982 विश्व कप के हीरो पाओलो रॉसी का निधन
वर्ष 1982 के विश्व कप में 6 गोल करने वाले इटली के पाओलो रोसी (Paolo Rossi) का निधन। वह एक ही वर्ष में विश्व कप, गोल्डन बूट, गोल्डन बॉल और Ballon d’Or जीतने वाले इतिहास के एकमात्र पुरुष खिलाड़ी हैं। साल 1982 में इटली की 1938 के बाद यह पहली जीत थी।

मैक्स वेरस्टैपेन ने जीती अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020
मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल – नीदरलैंड्स) ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020 का आखिरी सीजन जीत लिया है। इस सीजन की उनकी यह दूसरी और करियर की 10 वीं जीत थी। यह साल 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की 17 वीं और अंतिम रेस थी। इस रेस में वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) दूसरे स्थान पर ररहे, जबकि विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) तीसरे स्थान पर रहे।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस: 14 दिसंबर
ऊर्जा मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा हर साल 14 दिसंबर को देश भर में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन लोगों के बीच ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के महत्व के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन शमन के लिए समग्र विकास के लिए जरुरी समग्र प्रयासों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

BSE ने लांच किया ई-एग्रीकल्चरल स्पॉट मार्केट प्लेटफार्म ‘BEAM’
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) लिमिटेड ने अपनी सहायक कंपनी बीएसई इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से कृषि वस्तुओं के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्पॉट प्लेटफॉर्म, “बीएसई ई-एग्रीकल्चर मार्केट्स लिमिटेड (बीईएएम)”/ “BSE E-Agricultural Markets Ltd (BEAM)” लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य भारतीय कृषि बाजार की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना, वित्तीय बाजारों, बाजार प्रौद्योगिकी और इसके जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र में बीएसई की ताकत बढ़ाना है।

 

साउंड बैरियर को तोड़कर विमान उड़ाने वाले दुनिया के सबसे पहले पायलट चक येजर का निधन
अमेरिकी वायु सेना के अधिकारी और टेस्ट पायलट चक येजर, जो 1947 में इतिहास के पहले पायलट बने, उनका निधन हो गया है। येज़र 14 अक्टूबर, 1947 को साउंड बैरियर को तोड़कर आवाज से भी ज्यादा गति में विमान उड़ाने वाले दुनिया के सबसे पहले टेस्ट पायलट बने, जब उन्होंने मच 1 (ध्वनि की गति) में प्रायोगिक Bell X-1 एयरक्राफ्ट को 45,000 फीट (13,700 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ाया। आपको बता दें कि Level flight का मतलब निरंतर ऊंचाई पर उड़ना होता है, ऊपर और नीचे उड़ते रहना नहीं।

 

प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान, विद्यावाचस्पति बन्णंजय गोविंदाचार्य का निधन
प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान, विद्यावाचस्पति बन्णंजय गोविंदाचार्य का निधन हो गया है। वे वेद भाष्य, उपनिषद भाष्य, महाभारत, रामायण और पुराणों में पारंगत थे और उन्होंने वेद सूक्तों, उपनिषदों, शत रुद्रिया, ब्रह्मसूत्र भाष्य और गीता भाष्य पर भाष्य लिखे थे।

गोविंदाचार्य को 2009 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने लगभग 150 किताबें लिखी थीं और संस्कृत से कन्नड़ में कई ग्रंथों का अनुवाद किया था।

 

 

भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने दुबई में जीता ITF डबल खिताब
भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने दुबई में अपने जॉर्जियाई साथी एकातेरिन गोर्गोडेज़ के साथ संयुक्त रूप से 2020 अल हब्तूर टेनिस चैलेंज जीतकर सीजन का तीसरा युगल खिताब जीता हैं। इंडो-जॉर्जियाई जोड़ी ने स्पेन के एलियोना बोल्सोवा ज़ादोइनोव और स्लोवाकिया काजा जुवान की जोड़ी को 6-4 3-6 10-6 से हराकर 1,00,000 अमेरिकी डॉलर का खिताब जीता।

पीएम मोदी ने फिक्की की 93 वीं वार्षिक आम बैठक के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93 वीं वार्षिक आम बैठक (Annual General Meeting) और वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा 11 से 14 दिसंबर, 2020 तक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। फिक्की 93 वें एजीएम का विषय ‘Inspired India’ है। साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअली फिक्की एनुअल एक्सपो 2020 का भी उद्घाटन किया, जो 11 दिसंबर 2020 से शुरू होकर एक साल तक जारी रहेगा।

भारत और उज्बेकिस्तान ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 9 समझौतों पर किए हस्ताक्षर
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्ज़ियोएव (Shavkat Mirziyoyev) ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए वर्चुली आयोजित शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। भारत सरकार ने उज्बेकिस्तान में सड़क निर्माण, सीवरेज ट्रीटमेंट और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चार विकासात्मक परियोजनाओं के लिए 448 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट को भी मंजूरी दी।

भारत और म्यांमार के बीच ड्रग कंट्रोल सहयोग पर 5वीं द्विपक्षीय बैठक का वर्चुअल हुआ आयोजन
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) भारत और म्‍यांमार की नशीली दवाओं के दुरुपयोग नियंत्रण की केन्‍द्रीय समिति के बीच ड्रग कंट्रोल सहयोग पर भारत- म्यांमार द्विपक्षीय बैठक का 5 वां संस्करण आयोजित किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने किया, जबकि म्यांमार प्रतिनिधिमंडल ड्रग प्रवर्तन प्रभाग (DED) एवं ड्रग दुरुपयोग नियंत्रण की केन्‍द्रीय समिति के संयुक्‍त सचिव पॉल. ब्रिगेडियर जनरल विंग नेंग ने किया।

भारत और ऑस्ट्रिया ने प्रौद्योगिकी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ऑस्ट्रीया गणराज्य के जलवायु कार्यान्वयन (Federal Ministry of Climate Action), पर्यावरण, ऊर्जा और नवाचार एवं तकनीकि मंत्रालय के साथ सड़क बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तकनीकि सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता दोनों देशों के बीच लंबित द्विपक्षीय सम्बन्धों को भी मजबूत करने और पारस्परिक व्यापार को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय एकीकरण के क्षेत्र में भी मददगार होगा।

अशरफ पटेल को मिला सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड – इंडिया 2020
Pravah and ComMutiny–The Youth Collective (CYC) की संस्थापक सदस्य और बोर्ड मेंबर अशरफ पटेल को सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर (SEOY) अवार्ड – इंडिया 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार केंद्रीय मंत्री महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्रालय स्मृति जुबिन ईरानी द्वारा प्रदान किया गया।

इसरो लॉन्च करेगा कम्युनिकेशन सॅटॅलाइट CMS-01
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 17 दिसंबर को अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (Polar Satellite Launch Vehicle) रॉकेट के XL वेरिएंट को PSLV-C50 के रूप में इस्तेमाल करते हुए, संचार उपग्रह CMS-01 (पहले का नाम GSAT-12R) को लॉन्च करेगा। CMS-01, GSAT-12 का नया वर्जन होगा जिसका वजन 1,410 किलोग्राम था और जिसे 11 जुलाई, 2011 को आठ साल की मिशन लाइफ के साथ लॉन्च किया गया था।

CMS-01 के बारे में:

CMS-01 फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित-सी बैंड में सेवाएं प्रदान करने के लिए परिकल्पित संचार उपग्रह है, जिसमें भारतीय मुख्य भूमि, अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह शामिल होंगे। यह भारत का 42 वां संचार उपग्रह, इसकी सात वर्ष की मिशन आयु होगी।

यूनेस्को ने “Creative Economy” पर शुरू किया बंगबंधु पुरस्कार
यूनेस्को ने बांग्लादेश के प्रस्ताव को अपनाते बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के नाम पर एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से अपने 210 वें सत्र में “Creative Economy” के लिए यूनेस्को-बांग्लादेश बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार पर प्रस्ताव को अपनाया। यह पहला मौका है जब संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने बंगबंधु के नाम पर कोई पुरस्कार शुरू किया।

RBI जयपुर में स्थापित करेगा स्वचालित बैंक प्रसंस्करण केंद्र (ABPC)
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुद्रा नोटों की प्राप्ति, भंडारण और भेजने के लिए जयपुर में एक स्वचालित बैंक प्रसंस्करण केंद्र (Automated Banknote Processing Centre-ABPC) स्थापित करने का निर्णय लिया है। ABPC के कार्यों में करेंसी चेस्ट (सीसी) और बैंक शाखाओं से प्राप्त बैंकनोटों का प्रसंस्करण और स्वचालित तरीके से गंदे/अमान्य बैंकनोटों को नष्ट करना भी शामिल होगा। प्रचालन में बैंकनोट्स की मात्रा मार्च 2001 से मार्च 2019 तक तीन गुना बढ़ गई है और आने वाले वर्षों में इसके ओर अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

 

ओडिशा करेगा वर्ष 2023 के FIH मेन्स हॉकी विश्व कप की मेजबानी
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation-FIH) ने वर्ष 2023 FIH पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी लगातार दूसरी बार ओडिशा को सौंपे जाने की घोषणा की है। यह टूर्नामेंट दो स्थानों, भुवनेश्वर और राउरकेला में आयोजित किया जाएगा। साल 2018 का पुरुषों का हॉकी विश्व कप भी ओडिशा द्वारा आयोजित किया गया था।

 

वर्ष 2023 टूर्नामेंट पुरुषों के FIH हॉकी विश्व कप का 15 वां संस्करण होगा। यह भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला के बीजू पटनायक हॉकी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। FIH हॉकी विश्व कप प्रत्येक चार साल के बाद आयोजित किया जाता है।

ओला तमिलनाडु में स्थापित करेगा दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर कारखाना
सॉफ्टबैंक समर्थित मोबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म, ओला ने तमिलनाडु में 2,400 करोड़ रुपये के निवेश से अपना पहला कारखाना स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एक इसके पूरा हो जाने पर यह तमिलनाडु में ओला फैक्ट्री दुनिया में सबसे बड़ी स्कूटर विनिर्माण फैक्ट्री होगी। शुरुआत में, कारखाने की वार्षिक विनिर्माण क्षमता 2 मिलियन यूनिट होगी।

CRISIL ने चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी संकुचन दर को कम कर किया -7.7%
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भारत की जीडीपी की संकुचन दर को कम कर दिया है और अब CRISIL ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सितंबर 2020 में जारी अपने पूर्वानुमान 9% को दूसरी तिमाही में हुई उम्मीद से अधिक रिकवरी होने के चलते संशोधित कर भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.7% नेगेटिव रहने की उम्मीद जताई है। साथ ही CRISIL वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से उभरकर को 10% तक की ग्रोथ की संभावना जताई है।

 

देहरादून में किया गया नौवें सतत पर्वत विकास शिखर सम्मेलन का आयोजन
उत्तराखंड के देहरादून में सतत पर्वत विकास शिखर सम्मेलन (Sustainable Mountain Development Summit) का 9 वां संस्करण आयोजित किया गया। चार दिनों तक चले इस शिखर सम्मेलन का आयोजन इंडियन माउंटेन इनिशिएटिव (IMI) द्वारा किया गया, और इसकी मेजबानी सतत विकास मंच उत्तरांचल (Sustainable Development Forum Uttaranchal), देहरादून द्वारा की गई थी।

सस्टेन माउंटेन डेवलपमेंट समिट 2020 का विषय:-

वर्ष 2020 SMDS का विषय ‘Emerging Pathways for Building a Resilient Post COVID-19 Mountain Economy, Adaptation, Innovation and Acceleration’ था.

नीति आयोग ने जारी किया ‘विजन 2035: भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी’
‘Vision 2035: Public Health Surveillance in India’: नीति आयोग द्वारा 14 दिसंबर 2020 को ‘विजन 2035: भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी’ (Vision 2035: Public Health Surveillance in India) शीर्षक से एक श्वेत पत्र जारी किया गया है। ‘विजन 2035: भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी’ में स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए किए जा रहे कार्य जारी रहेंगे। इस विजन का मुख्‍य हिस्सा केंद्र और राज्यों के बीच प्रशासन की परस्‍पर निर्भर संघीय व्‍यवस्‍था है।

एस्वातिनी के प्रधानमंत्री एम्ब्रोस डलामिनी का निधन
दक्षिणी अफ्रीका के एक देश एस्वातिनी के प्रधानमंत्री एम्ब्रोस डलामिनी (Ambrose Dlamini) का कोरोनवायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया है। उन्हें अक्टूबर 2018 में देश के दसवें प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

म्यांमार के पॉल सीन ट्वा ने जीता गोल्डमैन पर्यावरणीय पुरस्कार 2020
इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) एशिया क्षेत्रीय कार्यालय ने पॉल सीन ट्वा को एशिया के लिए गोल्डमैन पर्यावरणीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें उनके प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में करेन लोगों के आत्मनिर्णय को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए दिया गया है।

पॉल सीन ट्वा के बारे में:

पॉल 2001 में स्थापित करेन एनवायरनमेंट एंड सोशल एक्शन नेटवर्क (KESAN) के सह-संस्थापक हैं।
KESAN में पॉल और उनकी टीम ने म्यांमार में और थाईलैंड की सीमा पर साल्वेन पीस पार्क की स्थापना में करेन स्वदेशी समुदायों का सहयोग किया।
द पीस पार्क एशिया के जैव विविधता वाले हॉटस्पॉटों में से एक में संरक्षण के लिए एक अद्वितीय समुदाय-आधारित दृष्टिकोण को दर्शाता है।
साल्विन बेसिन सागौन जंगलों के विशाल खंडो का घर है, जहां बाघ, सूरज भालू और घिरे तेंदुए हैं।
गोल्डमैन पर्यावरणीय पुरस्कार के बारे में:

गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार सबसे प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कारों में से एक है, जो जमीनी स्तर के पर्यावरण कार्यकर्ताओं को दुनिया के छह भौगोलिक क्षेत्रों में से प्रत्येक: अफ्रीका, एशिया, यूरोप, द्वीप समूह और द्वीप राष्ट्र, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण और मध्य अमेरिका सालाना प्रदान किया जाता है।

 

अमीष त्रिपाठी द्वारा लिखी गई ‘धर्म’ नामक बुक
लेखक अमीश त्रिपाठी द्वारा “Dharma: Decoding the Epics for A Meaningful Life” टाइटल दूसरी नॉन-फिक्शन बुक तैयार की गई है। यह पुस्तक प्राचीन हिंदू महाकाव्यों से व्यावहारिक, दार्शनिक सबक प्रदान करती है। यह उनकी बहन भावना रॉय द्वारा संयुक्त रूप से लिखी गई है। इसे वेस्टलैंड द्वारा प्रकाशित किया जाना है। उनकी आखिरी नॉन-फिक्शन किताब ‘Immortals India’ 2017 में जारी की गई थी।

‘हिंद केसरी’ विजेता पहलवान श्रीपति खानचनेले का निधन
वर्ष 1959 में प्रतिष्ठित ‘हिंद केसरी’ खिताब जीतने प्रसिद्ध भारतीय पहलवान श्रीपति खानचानले का निधन। साल 1959 में, खानचेनले ने दिल्ली के न्यू रेलवे स्टेडियम में पहलवान रुस्तम-ए-पंजाब बटासिंह को हराकर ‘हिंद केसरी’ का खिताब जीता था। प्रतिष्ठित ‘हिंद केसरी’ खिताब भारतीय कुश्ती का दुनिया में सर्वोच्च सम्मान है। वह महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले शिव छत्रपति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी थे।

जीआरएसई कोलकाता ने प्रोजेक्ट 17 A के पहले जहाज ‘हिमगिरी’ का किया लॉन्च
कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) द्वारा निर्माण किए जा रहे तीन प्रोजेक्ट 17 A जहाजों में से पहले हिमगिरी का जलावतरण किया गया है। हिमगिरी का लॉन्च भारतीय नौसेना के लिए P17A के तीन अत्याधुनिक युद्धपोतों के निर्माण के प्रति जीआरएसई की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

प्रोजेक्ट 17 A कार्यक्रम के तहत, कुल सात जहाजो का निर्माण किए जाना है, जिनमें से चार मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) और जीआरएसई में तीन जहाज अत्याधुनिक स्टील्थ सुविधाओं, उन्नत स्वदेशी हथियार और सेंसर के साथ-साथ कई अन्य सुधारों के साथ बनाए जा रहे हैं। P17A जहाज जीआरएसई में निर्मित पहला गैस टरबाइन संचालक शक्ति और अब तक का सबसे बड़ा लड़ाकू पोत है। अपनी स्थापना के बाद से, प्रोजेक्ट 17A ने भारत की आत्मानिभर भारत दृष्टिकोण को बरकरार रखा है।

49 वां विजय दिवस: 16 दिसंबर
49th Vijay Diwas: भारत में हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष 2020 में देश 49 वां विजय दिवस मना रहा है। विजय दिवस 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय में भारतीय वीर पुरुषों की सेवा, वीरता और बलिदान को याद करने के लिए मनाया जाता है।

विजय दिवस के बारे में:

भारत-पाकिस्तान के बीच 3 दिसंबर को शुरू हुआ 1971 का युद्ध 13 दिनों तक चला और 16 दिसंबर को पाकिस्तान द्वारा आत्मसमर्पण करने के बाद इसकी समाप्ति की आधिकारिक घोषणा की गई। इस दिन 1971 को पाकिस्‍तानी सेना के प्रमुख जनरल ए ए खान नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ भारतीय सेना और मुक्ति वाहिनी के समक्ष बिना शर्त समर्पण किया था। इस युद्ध के बाद पूर्वी पाकिस्‍तान अलग होकर बांग्‍लादेश बना था।

UNEP ने की साल 2020 के चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कारों की घोषणा
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UN Environment Programme-UNEP) ने साल 2020 के चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड के छह पुरस्कारों की घोषणा की है, जो UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है। चैंपियंस को पर्यावरण और उनके नेतृत्व से पृथ्वी और इसके निवासियों की ओर से साहसिक और निर्णायक कार्रवाई का आग्रह करने के लिए उनके परिवर्तनकारी प्रभाव के लिए चुना गया है।

चैंपियंस ऑफ़ द अर्थ अवार्ड 5 श्रेणियों में प्रदान किया गया:-

Lifetime Achievement/लाइफटाइम अचीवमेंट,
Inspiration and Action/प्रेरणा और कार्रवाई,
Policy Leadership/नीति नेतृत्व,
Entrepreneur Vision/उद्यमी दृष्टि,
Science and Innovation/विज्ञान और नवाचार.
2020 चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड 6 व्यक्तियों को प्रदान किया गया है। इन विजेताओं की सूची नीचे दी गई है।

Policy Leadership:
फिजी के प्रधान मंत्री फ्रैंक बैनिमारामा (Frank Bainimarama) को वैश्विक जलवायु कार्रवाई कार्यों और जलवायु-प्रतिक्रिया राष्ट्रीय विकास में उनकी प्रतिबद्धता के लिए नीति नेतृत्व श्रेणी में सम्मानित किया गया।

Inspiration and Action:
याकोबा सवदोगो (Yacouba Sawadogo), बुर्किना फासो को किसानों को अपनी मिट्टी को फिर से उगाने और बंजर भूमि को अफ्रीका में कृषि योग्य भूमि और जंगल में बदलने के लिए किसानों को उनके पारंपरिक प्रकृति आधारित समाधान सिखाने के लिए प्रेरणा और कार्रवाई श्रेणी में सम्मानित किया गया।

Inspiration and Action:
निमांटे नेन्क्विमो (Nemonte Nenquimo), इक्वाडोर को इक्वाडोर के अमेज़ॅन वर्षावनों में ड्रिलिंग को रोकने वाले स्वदेशी समुदायों के साथ एकीकृत कार्य के नेतृत्व के लिए प्रेरणा और कार्रवाई श्रेणी में सम्मानित किया।

Science and Innovation:
डॉ. फेबियन लेएंडर्ट्ज़ (Fabian Leendertz), जर्मनी को जूनोटिक में उनकी खोजों और वन हेल्थ में उनके काम के लिए विज्ञान और नवाचार श्रेणी में सम्मानित किया गया।

Entrepreneur Vision:
मिंडी लुबेर (Mindy Lubber), अमेरिका को शीर्ष निवेशकों और कंपनियों को जुटाने और जलवायु कार्रवाई और स्थिरता के लिए व्यापार का मामला बनाकर पूंजी बाजार को पर्यावरण रंग देने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए उद्यमी विजन श्रेणी में सम्मानित किया गया।

Lifetime Achievement Award:
प्रोफेसर रॉबर्ट डी. बुलार्ड (Robert D. Bullard), अमेरिका को पर्यावरण न्याय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और सेवा के लिए चैंपियन ऑफ द अर्थ लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Champions of the Earth award के बारे में:

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) वर्ष 2005 से अधिक से अधिक लोगों को प्रकृति के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए चैंपियंस ऑफ़ अर्थ पुरस्कार प्रदान कर रहा है। यह पुरस्कार सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, और नागरिक समाज से उत्कृष्ट पर्यावरणीय नेताओं को पहचानने के लिए वार्षिक रूप से दिया जाता है।

 

 

नॉर्वे ने भारत के स्वच्छ गंगा मिशन के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
नार्वे इंस्टीट्यूट ऑफ बायोइकोनॉमी रिसर्च (NIBIO) ने भारत में कीचड़ प्रबंधन ढांचे के विकास के लिए स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन (NMCG) के थिंक-टैंक cGanga के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

एमओयू पर हस्ताक्षर 10-15 दिसंबर 2020 तक आयोजित भारत जल प्रभाव 2020 के 5 वें संस्करण के दौरान किए गए। यह कार्यक्रम नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा और सेंटर फॉर गंगा रिवर बेसिन मैनेजमेंट एंड स्टडीज द्वारा सह-आयोजित किया गया है।

मानव विकास सूचकांक 2020 में भारत को मिला 131 वां स्थान
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (United Nations Development Programme) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, भारत वर्ष 2020 के मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) में 189 देशों में अपने पिछले स्थान से दो पायदान फिसलकर 131 वें स्थान पर आ गया है।

प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति होंगे ABU के उपाध्यक्ष
प्रसार भारती के CEO शशि शेखर वेम्पति को तीन साल की अवधि के लिए एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) का उपाध्यक्ष चुना गया है। प्रसार भारती भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी है। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर स्थित एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) दुनिया में सबसे बड़े प्रसारण संगठनों में से एक है।

महाराष्ट्र सरकार ने रियल एस्टेट के लिए नए यूनिफाइड डेवलपमेंट कंट्रोल नियमों को दी मंजूरी
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के रियल एस्टेट निर्माण कानूनों में एकरूपता लाने और मजबूत बनाने के लिए यूनिफाइड डेवलपमेंट कंट्रोल एंड प्रमोशन रेगुलेशंस (UDCPR) को मंजूरी दे दी है। नियमों का यह एकसमान सेट इमारतों की ऊंचाई से लेकर सड़कों की चौड़ाई और सुख सुविधा स्पेस के आकार तक सब कुछ निर्दिष्ट करेगा।

देश में बनी इंटरसेप्टर बोट C-454 को कोस्टगार्ड में किया गया कमीशन
लार्सन एंड टुब्रो के हजीरा प्लांट में निर्मित इंटरसेप्टर बोट C-454 को भारतीय तटरक्षक बल के कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन नॉर्थ-वेस्ट के नियंत्रण में गुजरात द्वारा संचालित किया जाएगा। इसे सूरत के पुलिस आयुक्त अजय तोमर द्वारा कमीशन किया था।

ओम बिड़ला ने संसद हमले की 19 वीं वर्षगांठ पर एक पुस्तक का किया विमोचन
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 13 दिसंबर को संसद हमले की 19 वीं वर्षगांठ पर एक पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने 2001 के हमले पर ‘The Shaurya Unbound’ (अंग्रेजी संस्करण) और ‘समुंदर सामवे बून्द में’ (हिंदी संस्करण) पुस्तक का विमोचन किया। इस हमले में पांच आतंकवादियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई।

 

इंडियन कोस्टगार्ड के OPV सुजीत को गोवा में किया गया कमीशन
भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) OPV श्रृंखला के 5 में से दूसरे ऑफशोर पेट्रोल वेसल (OPV) ‘सुजीत’ को गोवा के वास्को टाउन में राज कुमार, सचिव (रक्षा उत्पादन) द्वारा गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) में कमीशन किया गया था।

पोत को जीएसएल द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। इस श्रृंखला का पहला जहाज – ICG Ship सचेत को मई 2020 में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा कमीशन किया गया था। इस पोत को भारतीय तट रक्षक महानिदेशक के नटराजन और अन्य की उपस्थिति में कमीशन किया गया था।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर ऑलराउंडर एरिक फ्रीमैन का निधन
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट ऑलराउंडर एरिक फ्रीमैन (Eric Freeman) का निधन। उन्होंने 1968 में भारत के खिलाफ गाबा (ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड) में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके दौरान उन्होंने शुरुआती स्कोरिंग छक्का लगाकर की थी, और जिसे वह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

पद्म विभूषण से सम्मानित एयरोस्पेस वैज्ञानिक रोडम नरसिम्हा का निधन
प्रख्यात एयरोस्पेस वैज्ञानिक और पद्म विभूषण से सम्मानित रोडम नरसिम्हा का निधन । उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) में सेवाए दी थी, जहाँ उन्होंने 1962 से 1999 तक एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की शिक्षा दी थी। उन्होंने 1984 से 1993 तक राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं (National Aerospace Laboratories) के निदेशक के रूप में भी कार्य किया।

प्रोफेसर नरसिम्हा ने भारत के मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के साथ मिलकर एक “Developments In Fluid Mechanics and Space Technology” शीर्षक एक किताब भी लिखी थी।

एसएंडपी ने वित्त वर्ष 2021 में भारत के GDP संकुचन के पूर्वानुमान को संशोधित कर किया -7.7%
S&P ग्लोबल रेटिंग्स (पूर्व स्टैंडर्ड एंड पूअर्स) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जारी भारत की जीडीपी वृद्धि के अपने अपने पूर्वानुमान -9 प्रतिशत में संशोधित कर बढ़ाकर -7.7 कर दिया हैं। यह कम संकुचन दर बढ़ती मांग और COVID संक्रमण दर गिरने पर आधारित है। इसके अलावा अमेरिका स्थित एसएंडपी रेटिंग एजेंसी ने भारत के विकास को अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 (FY22) में रिकवरी कर 10 फीसदी तक रहने का अनुमान जताया है।

केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था रिकवरी के लिए एनडीबी के साथ 1 बिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर
भारत सरकार और न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने COVID-19 से भारत की आर्थिक स्थिति सुधारने में सहयोग करने के लिए 1,000 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस ऋण को 5 साल की छूट अवधि सहित 30 वर्ष में चुकाना होगा। यह कार्यक्रम COVID-19 महामारी के प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव को कम करने में भारत सरकार का समर्थन करेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सुधार को सक्षम बनाएगा।

भारत और विश्व बैंक ने भारत के गरीबों वर्ग की सुरक्षा के लिए $ 400 मिलियन की परियोजना पर किए हस्ताक्षर
भारत सरकार और विश्व बैंक ने COVID-19 से प्रभावित देश भर के शहरी और उप-शहरी क्षेत्रों में कमजोर वर्गों की सुरक्षा के लिए 400 मिलियन डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं। यह “भारत को COVID-19 से उभरने में गति देने के सामजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम (Accelerating India’s COVID-19 Social Protection Response Programme)” की श्रृंखला की दूसरी ऐसी सहायता है। इस ऑपरेशन के तहत, विश्व बैंक द्वारा पहले मई 2020 में $750 मिलियन की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी गई थी।

 

SBI की Ecowrap रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021में भारत की GDP -7.4% रहने का जताया अनुमान
भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट ‘Ecowrap’ में वित्त वर्ष 21 के लिए जारी भारत की जीडीपी के पूर्वानुमान को संशोधित कर (-) 7.4 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले यह अनुमान (-) 10.9 प्रतिशत था। इसके अलावा एसबीआई की शोध रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 11 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के महामारी के पहले के स्तर तक पहुंचने में FY21 चौथी तिमाही से सात तिमाही तक लग सकते है।

 

——————————-
इसरो ने SSA के लिए की समर्पित नियंत्रण केंद्र “NETRA” की स्थापना
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा बेंगलुरु में पीन्या के अपने ISTRAC परिसर में “NETRA” नामक एक समर्पित अंतरिक्ष परिस्थिति-संबंधी जागरूकता (Space Situational Awareness) नियंत्रण केंद्र स्थापित किया है गया। ISRO, SSA कंट्रोल सेंटर ‘NETRA’ का औपचारिक उद्घाटन ISRO के अध्यक्ष के सिवान द्वारा किया गया था।

 

पीएम मोदी ने गुजरात में किया दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा पार्क का शिलान्यास
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ जिले में 30,000 मेगावाट (MW) क्षमता वाले हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क की आधारशिला रखी। यह दुनिया का अपनी तरह का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क होगा। इसके भारत के 2030 तक के 450 GW (4,50,000 मेगावाट) बिजली उत्पादन करने के लक्ष्य को पूरा करने में अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है।

कतर 2030 और सऊदी अरब 2034 में करेंगे एशियाई खेलों की मेजबानी
Asian Games 2030 & 2034: प्रतिद्वंद्वी देशों कतर और सऊदी अरब के बीच लंबे समय से चले आ रहे मतभेदों पर करार होने के बाद वर्ष 2030 के एशियाई खेलों का आयोजन दोहा, कतर, जबकि 2034 एशियाई खेलों का आयोजन सऊदी अरब के रियाद में किए जाने का फैसला किया गया। दोहा ने ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (OCA) की आम सभा में 2030 खेलों की मेजबानी हासिल करने के लिए हुए मतदान में रियाद को हराकर मेजबानी हासिल की।

राजा चारी होंगे नासा के स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन के कमांडर
नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने भारतीय-अमेरिकी राजा चारी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन का कमांडर चुना है। वर्तमान में राजा चारी, अमेरिकी वायु सेना में कर्नल के पद पर कार्यत हैं। वह स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन के कमांडर होंगे, जबकि नासा के (Tom Marshburn) टॉम मार्शबर्न पायलट होंगे और ईएसए के (Matthias Maurer) मथायस मौरर मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम करेंगे। यह मिशन अगले साल शुरू लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

चारी, मार्शबर्न और मौरर के ऑर्बिट लेबोरेटरी में पहुंचते हैं, तो वे छह महीने की अवधि के लिए अभियान दल के सदस्य बन जाएंगे। क्रू में क्रू -2 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ एक मामूली ओवरलैप होगा, जिन्हें 2021 के शुरुआत में लॉन्च करने की संभावना है।

 

SAIL ने जीता गोल्डन पीकॉक एनवायरनमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा इस्पात क्षेत्र में वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कंपनी लगातार दो वर्षों के लिए इस पुरस्कार की विजेता रही है और यह टिकाऊ और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार स्टील बनाने के लिए इसके द्वारा किए गए प्रयासों को दर्शाता है। यह पुरस्कार श्रेणी के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है।

 

काइली जेनर ने साल 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मशहूर हस्तियों की सूची में किया टॉप
अमेरिकी मीडिया व्यक्तित्व और रियलिटी टीवी स्टार काइली जेनर (Kylie Jenner) को फोर्ब्स द्वारा साल 2020 की सबसे अधिक कमाई वाली सेलिब्रिटी का खिताब दिया गया है। दुनिया के शीर्ष कमाई करने वाले सितारों में टॉप रहने वाली काइली जेनर साल 2020 में 6.1 बिलियन डॉलर की कमाई की। फोर्ब्स के साथ काइली के इतिहास को अलग करते हुए, वहाँ के वित्तीय विशेषज्ञों ने इस वर्ष की कमाई $ 590 मिलियन होने के बाद गणना की कि उन्होंने अपने ब्यूटी ब्रांड की अधिकांश हिस्सेदारी कोटी इंक को बेच दी थी।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस: 18 दिसंबर
International Migrants Day: हर साल 18 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2000 में, दुनिया भर में बढ़ती प्रवासियों की संख्या को देखते हुए 18 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस के रूप में घोषित किया था।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस 2020 का विषय है ‘Reimagining Human Mobility’.

भारत ने वाडा को डोप फ्री खेलों के लिए 1 मिलियन डालर की राशि देने का किया ऐलान
भारत ने विश्व स्तर पर क्लीन स्पोर्ट यानि डोप मुक्त खेलों का माहौल तैयार करने के लिए वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (WADA) को इसके वैज्ञानिक अनुसंधान बजट के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर की राशि देने की घोषणा की है। भारत द्वारा किया गया योगदान चीन, सऊदी अरब और मिस्र सहित अन्य विश्व देशों द्वारा किए गए योगदानों में सबसे अधिक है। यह योगदान भारत द्वारा वाडा के मुख्य बजट में किए गए वार्षिक योगदान से अधिक है।

 

अरबी भाषा दिवस: 18 दिसंबर
UN Arabic Language Day: हर साल 18 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र अरबी भाषा दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा 2010 में बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता के साथ-साथ पूरे संगठन में अपनी छह आधिकारिक भाषाओं के समान उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए की गई थी। 18 दिसंबर को अरबी भाषा दिन इसलिए चुना गया था क्योंकि “इसी दिन 1973 में महासभा ने संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में अरबी भाषा को मंजूरी दी थी”।

पीएम मोदी ने शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन का किया आयोजन
भारत और बांग्लादेश सरकार ने द्विपक्षीय सबंधों पर व्यापक चर्चा करने के लिए एक आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें COVID-19 महामारी के बाद सहयोग को और अधिक मजबूत बनाने पर भी चर्चा की गई। बैठक का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने किया।

शिखर सम्मेलन के दौरान:

दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी रेलवे लिंक का उद्घाटन किया, जो दोनों पड़ोसी देशों की सीमाओं को जोड़ेगा। यह रेल मार्ग पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी और बांग्लादेश के चिल्हाटी के बीच स्थित है। इसे 55 साल के अंतराल के बाद दोबारा शुरू किया गया है। 1965 में भारत और फिर पूर्वी पाकिस्तान के बीच रेल संपर्क टूटने के बाद रेलवे लाइन बंद पड़ी थी।
साथ ही दोनों नेताओं ने महात्मा गांधी और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के सम्मान में डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।
भारत की ओर से बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के सम्मान में एक डाक टिकट भी जारी किया गया।
इसके अलावा, दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में 7 समझौता ज्ञापनों और करार पर हस्ताक्षर भी किए।
ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने किया ‘परिश्रम’ पोर्टल का शुभारंभ
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से श्रम और कर्मचारी राज्य बीमा विभाग की 22 ऑनलाइन सेवाओं के साथ ‘परिश्रम’ पोर्टल का उद्घाटन किया। ये पोर्टल और ऑनलाइन सेवाएं “Ease of Doing Business” यानि कारोबार को आसान बनाने में सहायक होंगी और राज्य के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

एनएचएआई के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू को मिला छह महीने का एक्सटेंशन
सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह संधू का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति, एनएचएआई के अध्यक्ष के रूप में संधू कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दे दी है, जो 21 जनवरी, 2021 से छह महीने की अवधि के लिए, यानी 21 जुलाई, 2021 तक का होगा। संधू उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

भारत-इंडोनेशिया CORPAT के 35 वें संस्करण का हुआ आयोजन
भारत और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्ती (IND-INDO CORPAT) का 35 वां संस्करण 17 से 18 दिसंबर 2020 तक आयोजित किया गया है। 35 वां IND-INDO CORPAT ऑपरेशन में आपसी तालमेल को बेहतर बनाने के लिए भारतीय नौसेना के प्रयासों में योगदान देगा और इंडो पैसिफिक में संबंधो को मजबूत बनाएगा।

इस अभ्यास में स्वदेश निर्मित मिसाइल भारतीय नौसेना जहाज (INS) कुलिश और P8I समुद्री पैट्रोल एयरक्राफ्ट (MPA) ने इंडोनेशिया के नौसेना जहाज KRI कट न्याक दीन और कापिटन पेटिमुरा (पर्चिम I) श्रेणी का कार्वेट और इंडोनेशियाई नौसेना का एक MPA नौसेना समन्वित गश्ती के साथ हिस्सा लिया।

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानो के लिए शुरू किया किसान कल्याण मिशन
उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। “किसान कल्याण मिशन” नाम का यह कार्यक्रम राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा। किसान कल्याण मिशन के तहत, समूचे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

किसान कल्याण मिशन के तहत:

कृषि और संबंधित क्षेत्रों की प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें एमएसएमई क्षेत्र की इकाइयों और आजीविका मिशन के उत्पाद शामिल भी होंगे।
इसके अंतर्गत किसान बैठकों का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रगतिशील किसान, वैज्ञानिक और कृषि विभाग से जुड़े कार्यकर्ता वैज्ञानिक खेती को समझाएंगे और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे।
इन आयोजनों के दौरान किसानों को कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ दिया जाएगा।
किसान कल्याण मिशन के तहत राज्य सरकार के कई विभाग जैसे कृषि विपणन मंडी परिषद, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, गन्ना उत्पाद और आपूर्ति और पंचायती राज मिलकर काम करेंगे।
रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और लुसी ब्रॉन्ज ने जीता वर्ष 2020 के बेस्ट फीफा प्लेयर का खिताब
Best FIFA Player 2020: बेयर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर, रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (Robert Lewandowski) ने पिछले साल के विजेता लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को हराकर बेस्ट फीफा मेन्स प्लेयर 2020 का खिताब जीता है। 32 वर्षीय लेवांडोव्स्की, यूरोप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले और बायर्न के साथ चैंपियंस लीग के विजेता हैं।

 

हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क को मिला ISO सर्टिफिकेशन
हैदराबाद स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क को इसकी मानक कार्य प्रक्रियाओं के लिए ASCB, UK द्वारा ISO 9001: 2015 गुणवत्ता प्रबंधन मानक प्रमाणन (Quality Management Standards Certification) दिया गया है। इसके साथ ही हैदराबाद चिड़ियाघर अब आईएसओ 9001: 2015 गुणवत्ता प्रबंधन मानक प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला चिड़ियाघर बन गया है। यह तेलंगाना के वन मंत्री ए. इंद्र करण रेड्डी को प्रदान किया गया था।

बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को ब्रिटने की मेजबानी में होने वाली G-7 समिट के लिए किया आमंत्रित
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रिटेन द्वारा मेजबानी की जाने वाली G-7 समिट 2021 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने जनवरी में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए बहुत ही विनम्रता से भारत का निमंत्रण भी स्वीकार किया है।

भारत और एडीबी ने त्रिपुरा में आधारभूत परियोजनाओं के लिए 4.21 मिलियन डॉलर के PRF समझौते पर किए हस्ताक्षर
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने त्रिपुरा में शहरी सुविधाओं में सुधार और पर्यटन क्षेत्र के लिए मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए परियोजनाओं की तैयारी के लिए 4.21 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रोजेक्ट रेडीनेस फाइनेंसिंग (PRF) के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के किसी राज्य में एडीबी द्वारा समझौता की गई पहली परियोजना है।

एडीबी और भारत ने यूपी में बिजली परियोजनाओं के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर
एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने उत्तर प्रदेश में ग्रामीण बिजली वितरण नेटवर्क को अत्याधुनिक बनाने के लिए भारत सरकार के साथ 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अपग्रेडेशन राज्य के उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति प्रदान करने में मदद करेगा। उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण नेटवर्क सुधर परियोजना को दी गई ऋण की यह पहली किश्त है।

ह्यूमन फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत को मिला 111 वां स्थान
Human Freedom Index 2020: दुनिया भर में नागरिक, आर्थिक और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के बारे में जानकारी देने वाला मानव स्वतंत्रता सूचकांक 2020 जारी किया गया है। इस सूचकांक में भारत को 162 देशों में से 111 वें स्थान पर रखा गया है। साल 2019 में, भारत को सूचकांक में 94 वें स्थान पर रखा गया था।

पहले तीन पायदानों पर न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड और हांगकांग पर कब्जा जमाया। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) सूचकांक में एक साथ 17 वें स्थान पर हैं। युद्धग्रस्त सीरिया को सूची में अंतिम स्थान पर रखा गया है।

UNEP द्वारा भारत के विद्युत मोहन को चुना गया ‘यंग चैंपियंस ऑफ़ द अर्थ
भारतीय उद्यमी विद्युत मोहन को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme) के “Young Champions of the Earth” का विजेता घोषित किया गया है। 29 वर्षीय भारतीय उद्यमी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण एजेंसी द्वारा वैश्विक परिवर्तन-निर्माताओं को अभिनव विचारों और महत्वाकांक्षी कार्रवाई का उपयोग करके विश्व की कुछ अहम पर्यावरणीय चुनौतियों को सुलझाने में मदद करने के लिए 2020 के प्रतिष्ठित “यंग चैंपियंस ऑफ द अर्थ” के सात विजेताओं में से एक है। यह पुरस्कार 30 वर्ष से कम आयु के 7 उद्यमियों को दिया जाता है।

 

विद्युत मोहन के बारे में:

विद्युत मोहन, एक इंजीनियर है , “Takachar” के सह-संस्थापक है, जो एक सामाजिक उद्यम है जो किसानों को अपने अपशिष्ट खेत अवशेषों (पराली) को खुले में जलाने से रोकने और उन्हें सक्रिय कार्बन जैसे मूल्य-वर्धित रसायनों में परिवर्तित करके अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम बनाता है।

ICRA ने FY21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.8% तक की गिरावट का जताया अनुमान
घरेलू रेटिंग एजेंसी ICRA रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था में तकनीकी मंदी आने की संभावना जताई है, जिसके कारण वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत तक की गिरावट का अनुमान जताया है ।

मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से की संन्यास की घोषणा
पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, उन्होंने संन्यास लेने के अपने फैसले के पीछे का कारण मैनेजमेंट द्वारा “मानसिक यातना” (mental torture) को बताया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आमिर ने जुलाई 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने वनडे डेब्यू के बाद उसी महीने में, आमिर ने अपने 10 ओवरों में 45 रन देकर 3 विकेट हासिल किए, जो उनके स्टार करियर की शुरुआत थी। हालांकि, उन पर करियर के दौरान सलमान बट और मोहम्मद आसिफ के साथ मैच फिक्सिंग के आरोप लगते रहे है।

 

गोवा मुक्ति दिवस: 19 दिसंबर
Goa Liberation Day: भारत में हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो उस दिन का प्रतीक है जब 1961 में पुर्तगाल के 450 वर्षों के शासन बाद भारतीय सशस्त्र बलों ने गोवा को मुक्त कराया था। गोवा मुक्ति दिवस को गोवा में कई आयोजनों और उत्सवों द्वारा चिह्नित किया जाता है, हालांकि इस बार महामारी के कारण उत्सवों की न होने की उम्मीद है। आज के दिन राज्य के तीन अलग-अलग स्थानों से लोग मशाल प्रज्वलित करके आजाद मैदान में पहुँचते हैं।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और इंट्रीसिटी रेलयात्री ने 5 लाख तक यात्रा कवर प्रदान करने के लिए की साझेदारी
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने इंट्रीसिटी रेलयात्री के माध्यम से यात्रा करने के लिए बस यात्रियों के टिकट पर 5 लाख रूपए तक का यात्रा बीमा प्रदान करने के लिए इंट्रसिटी रेलयात्री के साथ साझेदारी की है। टिकट खरीदने पर ही यात्रा कवर की जाएगी। इस साझेदारी के तहत, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस आकस्मिक मृत्यु, स्थायी कुल विकलांगता, और चिकित्सा सहित कई प्रकार का कवरेज प्रदान करेगा।

रतन टाटा को ‘ग्लोबल विजनरी ऑफ सस्टेनेबल बिजनेस एंड पीस’ पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित
दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को फिलिस्तीनियों सहित क्षेत्र में स्थिरता और शांति को प्रोत्साहित करने वाले नवाचार को बढ़ावा देने के लिए इंडो-इज़राइल चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सम्मानित किया जाएगा। दुबई में 21 दिसंबर को फेडरेशन ऑफ इंडो-इज़राइल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ के दौरान टाटा समूह के अध्यक्ष एमिरिटस को ‘ग्लोबल विजनरी ऑफ सस्टेनेबल बिजनेस एंड पीस’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

 

CAS ने मॉरीशस की बैडमिंटन खिलाड़ी फू कूने पर दो साल का लगाया बैन
कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने मॉरीशस की बैडमिंटन खिलाड़ी केट जेसिका फू कुने (Kate Jessica Foo Kune) पर डोपिंग नियमों उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर दो साल का प्रतिबंधित लगा दिया है। फू कुने को नाइजीरिया के पोर्ट हरकोर्ट में 2019 अफ्रीकी बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के दौरान एक प्रतिबंधित स्टेरॉयड का सेवन करने का पॉजिटिव टेस्ट पाया गया, लेकिन बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के पैनल ने माना था कि फू कुने की कोई गलती नहीं है और उस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया । हालाँकि CAS ने 27-वर्षीय खिलाड़ी के उस दावे ख़ारिज कर दिया जिसमे उन्होंने कहा था कि नाईजीरिया में 2019 में खेली गयी अफ्रीकी चैंपियनशिप के दौरान किसी ने जान बूझकर उनकी पानी की बोतल में एनाबोलिक स्टेरॉयड मिला दिया था।

Paytm ने मर्चेंट के लिए लॉन्च की 24×7 RTGS मनी ट्रांसफर सुविधा
डिजिटल फाइनेंसियल सेवा प्लेटफार्म पेटीएम ने हाई- वैल्यू लेनदेन करने वाली कंपनियों का सहयोग करने के लिए 24×7 RTGS सुविधा की शुरूआत की है। यह कारोबारियों को कर्मचारियों, विक्रेताओं और साझेदारों को थोक और जल्द पैसे ट्रान्सफर करने में सक्षम बनाएगा है। इस सुविधा से मर्चेंट Paytm Payouts के API और बिज़नेस Paytm डैशबोर्ड के माध्यम से बैंक खातों, UPI, और पेटीएम वॉलेट्स में तुरन्त बड़ा भुगतान कर सकते हैं।

आरबीआई ने केरल में अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर लगाया 50 लाख रुपये का जुर्माना
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केरल स्थित द अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर 50 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण नियमों (Income Recognition and Asset Classification) तथा कर्ज के प्रबंधन के मामले में निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस: 20 दिसंबर
International Human Solidarity Day: हर साल 20 दिसंबर को विविधता में एकता को चिन्हित करने और एकजुटता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र मिलेनियम घोषणा के अनुसार, एकजुटता उन बुनियादी मूल्यों में से है जो अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लिए बहुत जरुरी हैं।

 

पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम स्किल एक्सीलेंस पुरस्कारों की हुई घोषणा
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम स्किल एक्सीलेंस अवार्ड के दोनों विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए, जिसमें क्रमशः 50,000 रुपये और 30,000 रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है। इसके लिए पहली बार वर्ष 2018 में नामांकन आमंत्रित किए गए थे।

पहला पुरस्कार:

बेंगलुरु के श्री श्रीनिवास कर्णम को ब्रांड ‘सी मोबाइल’ के तहत एक लागत प्रभावी अनुकूलित तकनीकी समाधान विकसित करने में उनके योगदान हेतु प्रथम पुरस्कर के लिए चुना गया। इसका उपयोग गहरे समुद्र में संचार के लिए, केरल तट पर काम करने के लिए, मछुआरों को संचार की सुविधा प्रदान करने और मौसम संबंधी चेतावनी जारी करने के लिए किया जाता है।
यह सेवा जीएसएम कवरेज क्षेत्र से बाहर होने की स्थिति में मछुआरों को वॉयस कॉल, ग्रुप कॉल, एसएमएस, लोकेशन सर्विसेज और आपातकालीन सेवाओं के लिए सक्षम बनाती है। यह सेवा केरल तट के साथ तिरुअनंतपुरम से कालीकट तक लगभग 500 किलोमीटर के दायरे में उपलब्ध है। वहीं इस सेवा से संबंधित उपकरण को लगभग 900 मोटर नौकाओं में लगाया गया है।
दूसरा पुरस्कार:

नई दिल्ली के प्रोफेसर सुब्रत कर को द्वितीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनका चयन ट्रेन-पशु टकराव को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर सेंसर नेटवर्क और उपकरणों के विकास और उनकी तैनाती के अभिनव समाधान के लिए किया गया। यह पशुओं के प्राकृतिक गति/व्यवहार में हस्तक्षेप किए बिना काम करता है। इससे वन्यजीव संरक्षण में मदद मिलती है।
प्रारंभिक चरण के तहत इस प्रणाली को उत्तराखंड के राजाजी राष्ट्रीय पार्क में स्थापित किया गया है, जिससे ट्रेन-हाथी टकराव की वजह से हाथियों की मौतों को रोका जा सके।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम स्किल एक्सीलेंस पुरस्कारों के बारे में:

टेलीकॉम स्किल इकोसिस्टम को प्रेरित करने के लिए दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने 2017 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय टेलीकॉम स्किल एक्सीलेंस पुरस्कारों को शुरुआत की। इसका उद्देश्य टेलीकॉम स्किलिंग, टेलीकॉम सर्विसेज, टेलीकॉम मैन्युफैक्चरिंग, टेलीकॉम एप्लीकेशन्स के क्षेत्रों में अपना विशेष योगदान के लिए सफल दूरसंचार कुशल लोगों को पुरस्कृत करना है। इनके योगदान के माध्यम से कृषि, वाणिज्य, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि विभिन्न क्षेत्रों के लिए दूरसंचार आधारित क्षेत्रीय समाधान प्रदान करना है। इस पुरस्कार का नामकरण पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर उनकी जन्म शताब्दी के अवसर पर किया गया था।

 

रतन टाटा को “एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ द सेंचुरी अवार्ड” से किया गया सम्मानित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से “ASSOCHAM फाउंडेशन वीक 2020″ को संबोधित किया। सप्ताह भर चलने वाला एसोसिएटेड चेंबर्स ऑफ कॉमर्स (एसोचैम) फाउंडेशन सप्ताह का आयोजन 15 से 19 दिसंबर 2020 तक किया गया था। कार्यक्रम का विषय था ‘India’s resilience: Atmanirbhar roadmap towards $5 trillion economies.’ था।

वयोवृद्ध पत्रकार और आरएसएस के पहले आधिकारिक प्रवक्ता एमजी वैद्य का निधन
वरिष्ठ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) विचारक एमजी वैद्य का निधन। वह एक अनुभवी पत्रकार, संस्कृत के विद्वान और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पहले आधिकारिक प्रवक्ता थे। वे 1943 में आरएसएस से जुड़े थे।

विश्व बैंक ने भारत के विकास में सहयोग करने के लिए कई विकास परियोजनाओं को दी मंजूरी
विश्व बैंक द्वारा 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की भारत की 4 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। यह परियोजनाएं विकास संबंधी कई पहलों का समर्थन करेंगी, जो एक स्थायी और लचीला अर्थव्यवस्था बनाकर भारत के पुनर्निर्माण के प्रयासों में मदद करेंगी।

 

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस: 20 दिसंबर
International Human Solidarity Day: हर साल 20 दिसंबर को विविधता में एकता को चिन्हित करने और एकजुटता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र मिलेनियम घोषणा के अनुसार, एकजुटता उन बुनियादी मूल्यों में से है जो अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लिए बहुत जरुरी हैं।

 

क्या है एकजुटता?

एकजुटता को साझा हितों और उद्देश्यों के बारे में जागरूकता के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक ऐसे समाज में एकता और संबंधों की मनोवैज्ञानिक भावना पैदा करते हैं जो लोगों को एक-दुसरे के साथ बांधते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस का इतिहास:

संयुक्तराष्ट्र महासभा ने 22 दिसंबर 2005 को प्रस्ताव 60/209 द्वारा मानव एकता को एकजुटता के मौलिक और सार्वभौमिक अधिकारों के रूप में मान्यता दी गई थी, जो इक्कीसवीं सदी में लोगों के बीच संबंधों को दर्शाता है, और इस संबंध में ही प्रत्येक वर्ष 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया।

उत्तर प्रदेश ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुरू किया ‘Varasat’ अभियान
उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति और भूमि संबंधी विवादों को रोकने के लिए एक विशेष अभियान ‘Varasat’ (प्राकृतिक उत्तराधिकार) की शुरूआत की है। यह राज्य में शुरू किया गया अपनी तरह का पहला अभियान है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि से संबंधित मुद्दों को समाधान करना और भू-माफियाओं द्वारा उत्तराधिकार अधिकारों पर ग्रामीणों के शोषण को खत्म करना है, जो आमतौर पर विवादित संपत्तियों को टारगेट बनाते हैं। दो महीने तक चलने वाला यह विशेष अभियान 15 फरवरी 2020 तक जारी रहेगा।

Varasat स्कीम की मुख्य विशेषता

अभियान के तहत, ग्रामीणों को अपनी वारासत के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधाएं मिलेंगी।
गाँव के लोग जिनके पास जमीन है लेकिन वे कहीं ओर रहते हैं, उनके लिए तहसील स्तर पर एक विशेष काउंटर खोला जाएगा जहाँ वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
योजना के लाभ:

लोगों को उनकी जमीन जायदाद के लिए उचित कागजात मिलेंगे.
वे बैंकों से भी ऋण ले सकते हैं.
यह परिवारों और रिश्तेदारों के भीतर विवाद और दुश्मनी को कम करने में मददगार होगा.
ग्रामीणों को मुकदमों का सामना करने से भी छुटकारा मिलेगा, जो कभी-कभी पीढ़ियों के लिए निशान बन जाते हैं.
ऐसी भूमि से संबंधित सभी जानकारी को राजस्व बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा, जिसके आधार पर योजना की प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

गुरुग्राम में किया गया भारत के पहले उत्कृष्टता केंद्र (CoE) का उद्घाटन
कौशल विकास राज्य मंत्री राज कुमार सिंह ने गुरुग्राम में बिजली क्षेत्र में कौशल विकास के लिए पहले उत्कृष्टता केंद्र (CoE) का उद्घाटन किया। CoE की स्थापना हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान के परिसर में की गई है।

यूनेस्को ने सिंगापुर की ‘हॉकर’ संस्कृति को सांस्कृतिक विरासत की सूची में किया शामिल
सिंगापुर के स्ट्रीट फूड हॉकर कल्चर को यूनेस्को द्वारा अपनी प्रतिष्ठित ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची (Representative List of the Intangible Cultural Heritage of Humanity)’ में शामिल किया गया है। हॉकर संस्कृति एक बहुसांस्कृतिक शहरी वातावरण में स्ट्रीट फूड और भोजन के तरीकों की एक लोकप्रिय सिंगापुर शैली है।

Hawker के बारे में:

हॉकर केंद्रों में प्राकृतिक रूप से खुले परिसर होते हैं, जिनमें चीनी, मलय, भारतीय जैसी विभिन्न संस्कृतियों के भोजन बेचे जाते हैं। सिंगापुर के हॉकर्स विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में महारत हासिल करने के लिए जाने जाते हैं, जिन्हें वे ‘community dining rooms’ में परोसते हैं, जहाँ सभी क्षेत्रों के लोग इकट्ठा होते हैं और अपने अनूठे अनुभवों को साझा करते हैं।

यूएई में आयोजित की गई 20 वीं IORA मंत्रिपरिषद की बैठक
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंडियन ओसियन रिम एसोसिएशन (IORA) मंत्रिपरिषद (COM) की बैठक के 20 वें संस्करण का आयोजन किया गया। बैठक का विषय “Promoting a Shared Destiny and Path to Prosperity in the Indian Ocean” था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के एमओ वी. मुरलीधरन ने किया। श्रीलंका वर्ष 2021-23 की अवधि तक IORA के उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहा है।

21 December 2020
——————————-
एस जयशंकर ने 5 वीं वार्षिक ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट को किया संबोधित
ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट (GTS) के 5 वें संस्करण वार्षिक का आयोजन वर्चुली विदेश मंत्रालय (MEA), भारत सरकार द्वारा कार्नेगी इंडिया (CI) के सहयोग से किया गया। जीटीएस MEA द्वारा आयोजित किए जाने वाले चार प्रमुख वार्षिक सम्मेलनों में से एक है। अन्य तीन सम्मेलन रायसीना संवाद, भू-आर्थिक संवाद और हिंद महासागर सम्मेलन हैं।

GTS 2020 का विषय “The Geopolitics of Technology” था। वक्ताओं में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के. विजयराघवन शामिल थे।

राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं प्रमुखों को सौंपी अत्याधुनिक तकनीक प्रणाली
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में तीन स्वदेशी रूप से विकसित उच्च प्रौद्योगिकी सिस्टम को तीनों सशस्त्र बलों के प्रमुखों भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना को सौंपा। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा बॉर्डर सर्विलांस सिस्टम (BOSS), इंडियन मैरीटाइम सिचुएशनल अवेयरनेस सिस्टम (IMSAS) और अस्त्र Mk- I मिसाइल नामक तीन सिस्टम विकसित किए गए हैं।

 

बॉर्डर सर्विलांस सिस्टम (BOSS)
BOSS सभी मौसमों में काम करने वाला एक इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस सिस्टम है। इसे सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवाने को सौंपा गया।
इस प्रणाली को पहले से ही दिन और रात की निगरानी के लिए लद्दाख सीमा क्षेत्र में तैनात किया जा हुका है।
इसे इंस्ट्रूमेंट्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट (IRDE), देहरादून द्वारा सफलतापूर्वक डिजाइन और विकसित किया गया है, और इसका निर्माण भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), मछलीपट्टनम द्वारा किया जा रहा है।
यह प्रणाली सुदूर संचालन क्षंमता के साथ कठोर अधिक ऊंचाई वाले और उप-शून्य तापमान वाले क्षेत्रों में घुसपैठ का स्वत: पता लगाकर जांच और निगरानी की सुविधा देती है।
2. इंडियन मैरीटाइम सिचुएशनल अवेयरनेस सिस्टम (IMSAS)

इसे नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह को सौंपा गया।
IMSAS एक अत्याधुनिक, पूरी तरह से स्वदेशी, उच्च प्रदर्शन वाला इंटेलिजन्ट सॉफ्टवेयर सिस्टम है, जो भारतीय नौसेना को ग्लोबल मेरिटाइम सिचुएशनल पिक्चर, मैरिन प्लानिंग टूल्स और विश्लेषणात्मक क्षमता प्रदान करती है।
यह उत्पाद संयुक्त रूप से सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (सीएआईआर), बेंगलुरु और भारतीय नौसेना द्वारा विकसित और विकसित किया गया है,
इस प्रणाली को सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (CAIR), बेंगलुरू और भारतीय नौसेना ने संयुक्त रूप से इस उत्पाद की डिजाइन और विकास किया है, जबकि इसका निर्माण बीईएल, बेंगलुरु द्वारा किया जा रहा है।
3. अस्त्र Mk- I मिसाइल प्रणाली

इसे एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया को सौंपा गया।
यह मिसाइल स्वदेशी रूप से विकसित पहली बियॉन्ड विजुअल रेंज (BVR) मिसाइल है, जिसे सुखोई -30, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए), मिग -29 और मिग -29 के से लॉन्च किया जा सकता है।
ASTRA हथियार प्रणाली को रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (DRDL) और भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) हैदराबाद द्वारा उत्पादन द्वारा विकसित किया गया है।

राजनाथ सिंह ने हैदराबाद में अत्याधुनिक”HWT” परीक्षण सुविधा केंद्र का किया उद्घाटन
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद, तेलंगाना में DRDO की अत्याधुनिक हाइपरसोनिक विंड टनल (HWT) परीक्षण सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। देश में अपनी तरह की पहली अत्याधुनिक एचडब्ल्यूटी टेस्ट सुविधा केंद्र स्थापित करने बाद भारत, अमेरिका और रूस के बाद दुनिया की तीसरा देश बना दिया है, जिसके पास इस आकार और क्षमता की इतनी बड़ी फैसिलिटी है।

22 December 2020
——————————-
राष्ट्रीय गणित दिवस: 22 दिसंबर
भारत में साल 2012 से प्रत्येक वर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है। यह दिन महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष देश भर में रामानुजन की 133 वीं जयंती मनाई जा रही है।

रामानुजन के पास विचारों का खजाना था, जिन्होंने 20 वीं सदी के गणित को बदलकर एक नया आकर दिया। ये विचार 21 वीं सदी के गणित को आकार देते रहते हैं। राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य लोगों को गणित के विकास और मानवता के विकास में इसके महत्व से अवगत कराना है।

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का निधन
दिग्गज कांग्रेसी नेता मोतीलाल वोरा का COVID-19 संक्रमण के कारण निधन हो गया। उनका जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था और उन्होंने एक पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। दिवंगत कांग्रेस नेता ने दो बार 1985 से 1988 तक और फिर 1989 में 11 महीनों के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा की। उन्होंने 1993 और 1996 के बीच उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का पद भी संभाला। उन्होंने छत्तीसगढ़ से एक बार राज्यसभा सदस्य और एक बार लोकसभा सदस्य के रूप में कार्य किया।

भारतीय बॉक्सरों ने कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप में जीते 3 गोल्ड मैडल
भारतीय मुक्केबाजों ने जर्मनी के कोलोन में आयोजित कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप 2020 में तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित कुल 9 पदक जीते हैं। समग्र पदक सूची में भारत 2 वें स्थान पर रहा, और जर्मनी कुल 16 पदक के साथ शीर्ष स्थान पर रहा। कोलोन बॉक्सिंग वर्ल्ड 2020 की मेजबानी यूरोपीय बॉक्सिंग कंफेडरेशन (EUBC) ने की थी।

पदक विजेताओं की सूची

Gold: भारत के लिए तीन स्वर्ण पदक अमित पंघाल (52 किग्रा), मनीषा मौन (57 किग्रा) और सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने अपनी-अपनी श्रेणियों में जीते।
Silver: साक्षी चौधरी (57 किग्रा) और सतीश कुमार (91 किग्रा) ने रजत पदक जीते।
Bronze: सोनिया लाठेर (57 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा) गौरव सोलंकी (57 किग्रा) और मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया।

लुईस हैमिल्टन ने जीता वर्ष 2020 का बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द इयर अवार्ड
फॉर्मूला 1 विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2020 अवार्ड जीता है। यह दूसरा मौका है जब 35 वर्षीय हैमिल्टन को स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया है। इससे पहले, उन्होंने 2014 में यह पुरस्कार जीता था।

स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी 2020 के अन्य पुरस्कार विजेता

Helen Rollason Award: Captain Sir Tom Moore
Expert Special Panel Award: Marcus Rashford
Coach of the Year: Jurgen Klopp (Football)
Team of the Year: Liverpool FC
Unsung Hero: Sgt Matt Ratana
Captain Tom Young Unsung Hero: Tobias Weller
Young Sports Personality of the Year: Andrea Spendolini-Sirieix (British diver)
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने NPCI के साथ मिलकर लॉन्च किया ‘RuPay Select’ डेबिट कार्ड
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) के सहयोग से ‘RuPay Select’ नामक संपर्क रहित डेबिट कार्ड का एक यूनिक वर्जन लॉन्च किया है। सेंट्रल बैंक RuPay सिलेक्ट डेबिट कार्ड से ग्राहक गोल्फ कोर्स, जिम, स्पा और रेस्तरां में कार्ड के साथ सदस्यता और आकर्षक ऑफर का लाभ उठा सकेंगे।

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने 6 वें भारत-जापान संवाद सम्मेलन को किया संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-जापान संवाद सम्मेलन 2020 के छठे संस्करण को संबोधित किया है। इस संवाद सम्मेलन का उद्देश्य एशिया में अहिंसा और लोकतंत्र की परंपराओं के सकारात्मक प्रभाव पर एशिया के भविष्य के निर्माण की आवश्यकता पर विचार-विमर्श करना था।

प्रकाश जावड़ेकर ने जारी की ‘भारत में तेंदुओं की स्थिति 2018’ रिपोर्ट
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘भारत में तेंदुओं की स्थिति 2018’ (Status of Leopard in India)’ पर एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, 2014 के बाद से चार वर्षों में भारत में तेंदुए की आबादी में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

भारत-वियतनाम नेताओं की वर्चुअल समिट 2020 का हुआ आयोजन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समाजवादी गणतंत्र वियतनाम के प्रधान मंत्री गुयेन जुआन फुक (Nguyen Xuan Phuc) ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-वियतनाम वर्चुअल समिट को संबोधित किया। शिखर सम्मेलन के दौरान, भविष्य में भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी का मार्गदर्शन करने के लिए शिखर सम्मेलन के दौरान ‘शांति, समृद्धि और लोगों के लिए एक संयुक्त दृष्टिकोण’ दस्तावेज को अपनाया गया।

 

भारत सरकार ने नए “विद्युत (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020” को किया अधिसूचित
केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय आरके सिंह द्वारा नए ‘विद्युत (उपभोक्‍तओं के अधिकार) नियम, 2020’ लागू किए गए हैं। उन्होंने अपने बयान कहा कि ये नियम बिजली उपभोक्ताओं को सशक्त बनाएंगे, क्योंकि ये नियम इस मान्‍यता से निकले हैं कि विद्युत प्रणालियां प्रयोगशालाओं की सेवा के लिए होती हैं और मौजूदा समझौते को विश्‍वनीय सेवाओं और निवेश सम्‍पन्‍न बिजली पाने का अधिकार है।

विद्युत (उपभोक्‍तओं के अधिकार) नियम 2020 के बारे में:

ये नियम उपभोक्ताओं के अधिकारों और वितरण लाइसेंसधारियों का अधिकार प्रदान करते हैं।
वितरण लाइसेंसधारी सभी उपभोक्ताओं को 24×7 बिजली की आपूर्ति करेगा।
हालांकि, आयोग कृषि जैसे उपभोक्ताओं की कुछ श्रेणियों के लिए आपूर्ति के कम घंटे निर्दिष्ट कर सकता है।
विद्युत (उपभोक्‍तओं के अधिकार) नियम में निम्‍नलिखित प्रमुख क्षेत्रों को कवर किया गया हैं :-

Rights of consumers and Obligations of Distribution licensees/उपभोक्‍ताओं के अधिकारों तथा वितरण लाइसेंसियों के दायित्‍व
Release of new connection and modification in an existing connection/नया कनेक्‍शन जारी करना तथा वर्तमान कनेक्‍शन में संशोधन
Metering arrangement/मीटरिंग प्रबंधन
Billing and Payment/बिलिंग और भुगतान
Disconnection and Reconnection/डिस्‍कनेक्‍शन और रिकनेक्‍शन
Reliability of supply/सप्‍लाई की विश्‍वसनीयता
Consumer as Prosumer/प्रोज्‍यूमर के रूप में कन्‍ज्‍यूमर
Standards of Performance of licensee/लाइसेंसी के कार्य प्रदर्शन मानक
Compensation Mechanism/मुआवजा व्‍यवस्‍था/
Call Centre for Consumer Services/उपभोक्‍ता सेवाओं के लिए कॉल सेन्‍टर
Grievance redressal mechanism/शिकायत समाधान व्‍यवस्‍था

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के लिए करेंगे ‘सेहत’- स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर को समूचे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए ‘सेहत’- स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे। यह योजना शेष एक करोड़ आबादी को कवर करेगी, जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर नहीं किया गया है। आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत, पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर दिया गया था।

एडीबी ने त्रिपुरा को 2100 करोड़ रुपये का ऋण देने की दी मंजूरी
एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने पूर्वोत्तर राज्य में शहरी क्षेत्रों और पर्यटन के विकास के लिए त्रिपुरा सरकार को 2,100 करोड़ रुपये का ऋण देने की घोषणा की है। कुल 2,100 करोड़ रुपये के फंड से, 1600 करोड़ रुपये शहरी विकास के लिए और 500 करोड़ रुपये पर्यटन क्षेत्र के लिए होंगे।

राष्ट्रीय किसान दिवस: 23 दिसंबर
भारत में हर साल 23 दिसंबर अर्थव्यवस्था में भारतीय किसानों की भूमिका को याद करने के लिए राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के दिन मनाया जाता है। वे किसान हितैषी नीतियों को लाए और किसानों के कल्याण के लिए काम किया। वह भारत के पांचवें प्रधानमंत्री थे और 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा की थी।

ICICI बैंक ने MNC कंपनियों के लिए लॉन्च किया ‘Infinite India’ ऑनलाइन पोर्टल
आईसीआईसीआई बैंक ने विदेशी कंपनियों को भारत में व्यापार स्थापित अथवा विस्तार करने में मदद करने के लिए ‘Infinite India’ नामक एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। वन-स्टॉप पोर्टल बैंकिंग समाधानों के साथ-साथ मूल्य-एडेड सेवाओं जैसे व्यावसायिक इकाई, कॉर्पोरेट फाइलिंग, लाइसेंस और पंजीकरण, मानव संसाधन सेवाओं, अनुपालन और कराधान की सुविधा भी प्रदान करेगा।

NCAER ने वित्त वर्ष 21 में भारत की GDP में 7.3% की गिरावट का जताया अनुमान
नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 के लिए सितंबर 2020 में जारी किए अपने पूर्वानुमान -12.6% को संशोधित कर -7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। दिल्ली स्थित आर्थिक थिंक टैंक ने 21 दिसंबर 2020 को भारतीय अर्थव्यवस्था की अपनी मध्य-वर्ष की समीक्षा जारी की है।